बिशुनपुरा । गढ़वा । निजीकरण के नाम पर हो रहा बालू का अवैध उत्खनन, प्रशासन मौन

बिशुनपुरा । गढ़वा । थाना के पिपरी गांव स्थित बाकी नदी घाट पर निर्माधिन पुल एवम समशान घाट के पास से प्रतिदिन सैकड़ो ट्रेक्टर बालू का उठाव बालू माफियाओ द्वारा किया जा रहा है। बालू माफियाओ द्वारा नदी से बालू उठाव के कारण नदी में मौत की कुवां तैयार होते जा रहा है, जिससे आये दिन बड़ी घटनाये घट सकती है, इस पर न खनन विभाग एवं प्रसासन की पहल नही होने से बालू माफियाओ का मनोबल बढ़ता जारहा है। पूर्व में इसी घाट पर बालू उठाव के विरोध में पिता एवम दो पुत्र एक मुंशी की हुई थी हत्या. मालूम हो कि 19 मई 2017 को पिपरी बाकी नदी घाट से बालू उठाव को लेकर ग्रामीणों एवं ठेकेदार समर्थकों के बीच हुई हिंसा में जतपुरा निवासी उदय यादव उनके दो पुत्र निरंजन यादव, विमलेश यादव तथा मुंशी सतेंद्र सिंह की हत्या हुई थी, ग्रामीणों ने समसान घाट से बालू उठाव का विरोध किया था, लेकिन विरोध करने पर ठेकेदार द्वारा इन ग्रामीणों पर गोली चलवायी गयी थी, जिसमे पिता, पुत्र एवं मुंशी सहित चार की हत्या हुई थी। इसी नदी घाट पर ठेकेदार के 15 ट्रक दो पोकलेन, एक बोलोरो एवं दो बाइक सहित 20 वाहन ग्रामीणों द्वारा आग के हवाले कर दिया गया था। लेकिन पूर्व में जिस स्थान पर घटना घटी थी एवं खनन विभाग के द्वारा बालू उठाव पर रोक लगया गया था, उसी समशान बाकी नदी घाट से बालू माफियाओ द्वारा प्रतिदिन सैकड़ो ट्रेक्टर बालू का उठाव कर उत्खनन किया जा रहा है, नदी में बालू का उत्खनन से मौत का कुआ जैसा 10 फिट उपर तक कि गहरायी कर बालू का उठाव किया जा रहा है, जिससे आए दिन मवेशी, बच्चे सहित कोई बड़ी घटनाए घट सकती है, अगर प्रशासन समय रहते इस नदी घाट पर रोक नही लगाती है तो फिर जतपुरा हत्या कांड जैसा मामला उतपन्न हो सकती है।

> पिपरी कला पंचायत के मुखिया के जिम्मे मिला है बालू घाट

पिपरी कला बाकी नदी घाट को निजीकरण करते हुए पिपरी कला पंचायत के मुखिया दिनेश कुमार को बालू उठाव को लेकर विभाग द्वारा जिम्मेवारी दी गयी है, नदी से बालू का उठाव भी मुखिया के द्वारा निर्गत पर्ची लेने के बाद ही बालू का उठाव हो रहा है।

सरकार द्वारा निजी करन किये गए पंचायत में नदी से बालू का उठाव के लिए नदी का सीमांकन करने के बाद ही उठाव करना है साथ ही साथ जिस नदी घाट पर पुल, छठ घाट, समशान घाट हो ऐसे नदी घाट से बालू का उठाव करना वर्जित है, लेकिन मुखिया द्वारा नियम को ताक पर रखने हुए नदी घाट का बिना सीमांकन कराये बालू का उठाव जारी है।

इस सम्बंध में पूछे जाने पर पिपरी कला के मुखिया दिनेश कुमार ने कहा कि बालू का उठाव अभी बंद है।  वही इस सम्बंध में थाना प्रभारी बलिराम सिंह ने कहा कि जो नदी घाट से बालू का उठाव गलत करते हुए पकड़े जाएंगे तो उनके ऊपर कानूनी कारवाई की जाएगी।  इस सम्बंध में सीओ सह विडिओ संदीप अनुराग टोपनो ने कहा कि तथ्य के अनुसार जाच कर सम्बंधित विभाग को कारवाई हेतु अग्रसित की जाएगी।

22 total views, 2 views today