गढ़वा जेल में विधिक जागरूकता शिविर सह ईद सामग्री वितरण कार्यक्रम

गढ़वा: जिला विधिक सेवा प्राधिकार के ओर से मंडलकारा गढ़वा में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. इसमें कैदियों को उनके अधिकारों के बारे में बताया गया. इस अवसर पर   गढ़वा के चर्चित समाजसेवी सौकत खान की ओर से कैदियों के  रमजान एवं ईद को लेकर सामग्रियों का वितरण किया गया.

जागरूकता शिविर में वक्ताओं की बात ध्यान से सुनते कैदी

जेल से छूटने के बाद मुख्य धारा से जुडें कैदी: जिला जज

विडियो- जिला जज से इंटरव्यू लेते सुनील कुमार

प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश पंकज श्रीवास्तव ने कहा सजा काटने के बाद कैदियों को समाज की मुख्य धारा से जुड़कर देशहित में काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि कैदियों को को कई अधिकार मिले हैं. जिन कैदियों के पास केस लड़ने के लिए  कोई नहीं है सरकार द्वारा उनको वकील सहित अन्य खर्चा मुहैया कराया जाता है. इसके लिए जेल के अन्दर समय समय पर कई रोजगारोन्मुख कार्यक्रम चलाये जातें हैं. इसका लाभ इनको लेना चाहिए.

कैदियों के बीच तिरंगा का हुआ वितरण

जागरूकता शिविर के बाद सभी कैदियों के बीच तिरंगा का वितरण किया गया. जिला जज ने कहा के देश सबसे ऊपर होता है और हमें अपने तिरंगे और देश का सम्मान करना चाहिए.  कार्यक्रम के अंत में सभी कैदियों ने खड़े होकर पुरे सम्मान के साथ राष्ट्र गान गाया. जिला जज ने  राष्ट्र गान के समय कैदियों की मुद्रा देखकर हर्ष व्यक्त किया.  सभी तिरंगा समाजसेवी सौकत खान की ओर से उपलब्ध कराया गया था.

कैदियों के बीच रमजान एवं ईद को लेकर सामग्रीओं का वितरण, महिला कैदियों के बीच वस्त्र एवं खिलौनों का वितरण

जागरूकता शिविर के बाद समाजसेवी सौकत खान की ओर से कैदियों के बिच 10 किलो सेवई चार किलो दूध तीन किलो चिनी 25 किलो आम दो दर्जन केला पांच किलो पपीता तीन बड़ा रुहअफजा दो लीटर के एक पेटी कोलड्रिकंस का वितरण किया गया. महिला कैदियों के बीच नई  साड़ी,  सिंगार से जुड़े अनेक जरूरत की चीजों के साथ दस पीस लूडों ,  नन्हे बच्चों के लिए खिलौने ,  चौकलेट उपलब्ध कराये गए.  जिला जज ने सौकत खान के इस नेक कार्य की प्रशंसा की.

जेल परिसर में लगाए गए पौधे

पौधे लगते जिला जज पंकज श्रीवास्तव एवं जेलर साकेत भिहारी सिंह
जिला जज के साथ पौधे पकडे समाज सेवी सौकत खान

अंत में जेल परिसर में फलदार एवं छायादार पौधे लगाये गए. सभी पौधों को सौकत खान के द्वारा उपलब्ध कराया गया था. मौके पर व्यवहार न्यायालय के कई अन्य जज, जेलर साकेत बिहारी सिंह ,  दक्षं फाउंडेशन की सचिव एवं समाज सेवीका प्रिया सिंह सहित ख़बर मंत्र के पत्रकार धनञ्जय सिंह, प्रभात ख़बर के जीतेन्द्र सिंह,  तलाश टीवी के सुनील कुमार,  विकाश कुमार मौजूद थे.

259 total views, 1 views today