मेदिनीनगर | पलामू | COVID 19 संक्रमण को देखते हुए मनेगा गणतंत्र दिवस समारोह : उपायुक्त

मेदिनीनगर | पलामू | COVID-19 संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन होगा। 26 जनवरी को स्थानीय पुलिस लाईन स्टेडियम में मुख्य समारोह में पूर्वाह्न 09:05 बजे झंडोत्तोलन होगा। झंडोत्तोलन के दौरान परेड का प्रदर्शन, झांकियों की प्रस्तुति होगी। उपायुक्त ने कहा कि हालिया जारी मार्गनिर्देश के क्रम में बच्चे एवं वरिष्ठ नागरिकों को 26 जनवरी के मुख्य राजकीय समारोह में उपस्थिति को निरुतसाहित किया जाना है। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं गतिविधियों का आयोजन नहीं होगा। यह निर्णय गणतंत्र दिवस समारोह-2021 के सफल आयोजन को लेकर आयोजित बैठक में ली गयी। जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की संयुक्त बैठक आज समाहरणालय सभागार में उपायुक्त श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में हुई। मौके पर पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार भी उपस्थित थे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि मुख्य समारोह के बाद प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय एवं पुलिस उप महानिरीक्षक कार्यालय में पूर्वाहन 10:00 बजे, पलामू समाहरणालय में पूर्वाहन 10:20 बजे झंडोत्तोलन होगा। इसके बाद सभी संबंधित कार्यालय प्रधान अपने-अपने कार्यालयों में झंडोत्तोलन करेंगे। समारोह में मास्क पहनना और सैनेटाइजेशन का सख्ती से पालन किया जायेगा। वहीं कोविड-19 के मद्देनजर अन्य सावधानियां भी बरती जायेगी। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित किया जायेगा। गणतंत्र दिवस परेड में सीआरपीएफ, जिला बल, होमगार्ड आदि के प्लाटून भाग लेंगे। स्कूली विघार्थियों को परेड में शामिल नहीं किया जायेगा।

मुख्य समारोह में राष्ट्रगान के लिए 10वीं कक्षा के उपर की छात्राओं को शामिल किया जाएगा। कार्यक्रम या अन्य गतिविधियों में बच्चों की सहभागिता व शामिल करने पर मनाही है। कोविड-19 के मद्देनजर प्रभात फेरी/शोभा यात्रा/तिरंगा यात्रा निकालने पर रोक रहेगी। सभी जगहों पर मास्क पहनने, सैनेटाइजेशन इत्यादि COVID -19 से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। मुख्य समारोह स्थल पर भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से सैनेटाइजर से हाथों को सैनेटाइज करने एवं मास्क वितरण की व्यवस्था रहेगी।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर नगर निगम के द्वारा शहर की विशेष साफ-सफाई की जायेगी। महापुरुषों की प्रतिमा की विशेष सफाई होगी।
गणतंत्र दिवस के दिन पूरे जिले में मास-मदिरा की बिक्री पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगी।

बैठक में उपायुक्त श्री शशि रंजन, पुलिस अधीक्षक अजय संजीव कुमार, उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह, सदर अनुमंडल पदाधिकारीअजय सिंह बड़ाईक, नजारत उप समाहर्ता शैलेश कुमार सिंह, समान्य शाखा प्रभारी सुरेश कुमार सिन्हा, सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी आनंद, जिला शिक्षा पदाधिकारी उपेंद्र नारायण, आपूर्ति पदाधिकारी अमित प्रकाश, जिला खेल पदाधिकारी, शहर थाना प्रभारी आदि उपस्थित थे।