मेदिनीनगर | पलामू | अवैध खनन, ओवरलोडिंग एवं प्रदूषण की करें नियमित जांच

मेदिनीनगर | पलामू | जिले में अवैध खनन, खनिज की ओवरलोडिंग एवं प्रदूषण पर नियंत्रण आवश्यक है। नियमित रूप से अभियान चलाकर अवैध खनन, ओवरलोडिंग एवं प्रदूषण की जांच करें और गलत पाये जाने पर संबंधित संचालक के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करें। हाईवा आदि वाहनों में डाला को उंचा कर अतिरिक्त डाला लगाते हुए निर्धारित क्षमता से अधिक खनिज की ढुलाई करने वाले वाहन एवं लीज एरिया से हटकर अवैध रूप से खनन करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई करें। यह बातें पलामू उपायुक्त श्री शशि रंजन ने कही। वे आज समाहरणालय सभागार में जिलास्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक में अधिकारियों को निदेश दे रहे थे।

उपायुक्त ने जिला खनन पदाधिकारी एवं सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर अवैध खनन, खनिज की परिवहन एवं प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसमें वन प्रमंडल पदाधिकारी को भी सहयोग करने की बातें कही। बैठक में चैनपुर थाना क्षेत्र के करसो एवं केलहार मौजा में चल रहे क्रशर को नोटिस करते हुए गढ़वा से प्रतिवेदन(एनओसी) लेने के बाद क्रशर का संचालन कराने हेतु निर्णय लिया गया। वहीं राज्य सीमा पर चेक पोष्ट स्थापित करने हेतु स्थल चिन्हित करने की कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया। वन प्रमंडल पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि मुरुमदाग में अवस्थित क्रशरों में फॉरेस्ट के पत्थर का उपयोग होने की सूचना प्राप्त हो रही है। उपायुक्त ने इसकी जांच कर अविलंब कार्रवाई करने का निर्देश दिया। साथ ही वर्तमान जिला खनन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि शिक्षा विभाग के अंतर्गत विभिन्न योजना अंतर्गत भवनों का निर्माण कराए जाने के पश्चात बिना खनन राजस्व जमा किए हुए बिल का भुगतान किए जाने के संदर्भ में तत्कालीन जिला खनन पदाधिकारी द्वारा प्रतिवेदन हेतु पत्राचार किया गया था, जिसका प्रतिवेदन अबतक अप्रर्याप्त है। इसे लेकर उपायुक्त ने शिक्षा विभाग को पुनः स्मारित करने का निर्देश दिया।

जिला खनन पदाधिकारी संजीव कुमार ने इसके पूर्व की बैठक के बाद अबतक अवैध खनन एवं परिवहन से संबंधित रिपोर्ट एवं बैठक की कार्यवाही प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। जिला खनन पदाधिकारी ने यह भी बताया कि रेलवे द्वारा अपनी जमीन पर ज्यादा मात्रा में स्टोन चिप्स एवं स्टोन ब्लास्ट का भंडारण एनएच- 98 एवं रेलवे लाइन के बीच किया गया है। इस मामले में उपायुक्त ने नियमसंगत कार्रवाई करने का निदेश दिया। साथ ही जिले के सभी मिक्सिंग एवं विचिंग प्लांट के खिलाफ नियमसंगत कार्रवाई सुनिश्चित करने का भी निदेश दिया।

बैठक में उपायुक्त श्री शशि रंजन, वन प्रमंडल पदाधिकारी राहुल कुमार सहित अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी मेदिनीनगर अजय सिंह बड़ाईक, अनुमंडल पदाधिकारी छतरपुर एनपी गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी हुसैनाबाद कमलेश्वर नारायण, डीएसपी सुरजीत कुमार आदि उपस्थित थे।

16 total views, 1 views today