भवनाथपुर । गढ़वा । छठ व्रतियों ने किया खरना का अनुष्ठान

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ के दूसरे दिन व्रतियों ने गुरुवार की शाम में खरना का अनुष्ठान किया। इससे पूर्व सांध्यकालीन समय में स्नान दान कर भगवान भास्कर का ध्यान लगाया और अपने घर में खरना का भोग चढ़ाया।

पूजा पाठ के बाद व्रतियों ने प्रसाद के रुप में खीर का भोजन किया। उसके बाद लोगों के बीच प्रसाद का वितरण किया गया। लोक आस्था के इस पर्व में प्रसाद पानें के लिए लोग व्रतियों के यहां पहुंचते रहे।शुक्रवार की शाम में अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य दिया जाएगा, जबकि शनिवार की सुबह में उदयीमान सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ चार दिवसीय पर्व संपन्न होगा।

महापर्व छठ को लेकर आस्था और उत्साह का वातावरण है। पूजन एवं प्रसाद सामग्री की दुकानें सड़कों के दोनों ओर सजे हुए थे। छठ व्रती एवं उनके परिवार के सदस्य जरूरत के अनुरूप पूजन एवं प्रसाद सामग्री की खरीदारी कर रहे थे। शुक्रवार को छठ पर्व में जरूरत पड़ने वाले पूजन सामग्री और प्रसाद सामग्री की खरीदारी के लिए दिन भर शहर गुलजार रहा। प्रसाद सामग्री के लिए फल यथा केला, सेवा, नारियल, अनार, पानी फल, संतरा, गन्ना आदि के अलग से स्टॉल लगाकर बेच रहे थे वहीं गांव से भी किसान अदरक, गाजर, बैर, बादाम, शकरकंद, आंवला, डंभा आदि के दुकान लगाए हुए थे। दुकानदारों में भी छठ पर्व के नेम निष्ठा के कारण शुद्धता और पवित्रता का अनुपालन किया जा रहा था।

13 total views, 1 views today