गढ़वा । डीसी ने जिले के विभिन्न छठ पूजा आयोजक समितियों व क्लबों के सदस्यों के साथ की बैठक

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक ने छठ महापर्व के; कोविड-19 के दौरान मनाए जाने को लेकर जिले के विभिन्न छठ पूजा आयोजक समिति (क्लब) के सदस्यों के साथ बैठक की।

उक्त बैठक में उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी के संभाव्य प्रसार को रोकने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन में इस बार छठ महापर्व के दौरान किसी भी तालाब/ झील/ नदी अथवा अन्य जलाशयों के छठ घाट पर किसी प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन प्रतिबंधित है। ऐसे में उन्होंने छठ पूजा आयोजन क्लब के प्रतिनिधियों व जनता से अपने घरों में रहकर इस पर्व को मनाने का आग्रह किया तथा इसके पालन को लेकर समिति के सदस्यों के सहयोग की अपील की।

विदित हो कि वर्तमान में कोविड-19 महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखना अत्यंत आवश्यक है। सार्वजनिक जलाशयों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना संभव नहीं हो पाएगा। इसी को ध्यान में रखकर तालाब, झील, जलाशय और डैम जैसे सार्वजनिक जलाशयों पर छठ पूजा पर रोक लगाई गई है। एक साथ पानी में ज्यादा लोगों के खड़े होने से इंफेक्शन फैलने का खतरा हो सकता है।

चूँकि नदी, तालाब, झील के पानी में छठ पूजा करते समय दो गज की दूरी का सामाजिक अनुपालन सुनिश्चित करना संभव नहीं है, इसलिए सार्वजनिक तालाबों, नदी, झील, डैम, जलाशय एवं किसी भी अन्य जल निकाय के पानी में छठ पूजा की अनुमति नहीं दी जाएगी, ताकि कोविड -19 संक्रमण के प्रसार की संभावना को कम किया जा सके।

किसी भी सार्वजनिक तालाबों, नदी, झील, डैम, जलाशय एवं किसी भी अन्य जल निकाय के किनारे या उसके पास किसी भी प्रकार का कोई स्टाल नहीं लगाया जाएगा।

छठ पूजा के उद्देश्य से व्यक्तियों द्वारा छठ घाटों पर इमार्किंग/बैरिकेडिंग/ विशेष प्रकाश व्यवस्था निषिद्ध है।

सार्वजनिक स्थानों पर आतिशबाजी की अनुमति नहीं होगी।

कोई संगीत या कोई अन्य मनोरंजन/सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा।

बैठक में उपायुक्त के अलावा पुलिस अधीक्षक गढ़वा, अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा सदर, प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा गढ़वा, छठ पूजा आयोजक समिति (क्लब) यथा जय देवी संघ टंडवा, जागृति क्लब टंडवा, सूर्या क्लब उंचरी मोहल्ला गढ़वा, छठ सेवा समिति सहिजना, भास्कर क्लब नगवा, स्टूडेंट क्लब, फ्रेंड्स क्लब समेत अन्य के सदस्य उपस्थित थे।

43 total views, 1 views today