गढ़वा । किसानों को निर्धारित मूल्य तथा स- समय भुगतान का उपायुक्त ने दिया निर्देश

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति शाखा की बैठक संपन्न हुई। उक्त बैठक में खरीफ विपणन मौसम 2020- 21 में गढ़वा जिले में धान अधिप्राप्ति केंद्र के चयन हेतु जिला अनुश्रवण समिति के सदस्यों द्वारा चर्चा की गई।

बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा चर्चा के उपरांत धान अधिप्राप्ति हेतु 10 सेंटरों को स्वीकृति दी गई साथ ही उक्त सेंटरों का फिजिकल वेरिफिकेशन करने का निर्देश एफसीआई के कर्मियों को दिया गया। मौके पर उपायुक्त ने उन्हें गोदामों का फिजिकल वेरिफिकेशन कर उसका प्रतिवेदन दिनांक 26 अक्टूबर 2020 तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को भी विभाग अंतर्गत आने वाले गोदामों का फिजिकल वेरिफिकेशन करते हुए उसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त ने किसानों के भुगतान को लेकर भी चर्चा की तथा निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को नियत समय के भीतर सरकार द्वारा निर्धारित उचित मूल्य दिया जाए तथा एक किसान से प्रति एकड़ 16 क्विंटल ही अनाज लिया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए कि नियमावली के अनुसार निबंधित जिले के किसानों से ही धान क्रय किया जाए। इसके अलावा बैठक में उपायुक्त ने राइस मिल का भी जायजा लिया व इसके निबंधन का निर्देश उपस्थित पदाधिकारियों को दिया।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी परिस्थिति में किसानों को गोदाम भरा होने की स्थिति में लोड किए हुए अनाज को लेकर वापस ना जाना पड़े। उन्होंने कहा कि गोदामों में कितनी जगह है इसकी सूचना ठीक प्रकार से संबंधित पदाधिकारियों को दें ताकि किसानों को गोदाम खाली होने तक सूचित करते हुए ऐसी परिस्थितियों से बचा जा सके। मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया वे, किसानों को विक्रय के समय किन दस्तावेजों को लेकर जाना है इसका प्रचार- प्रसार कृषक मित्र समेत अन्य के माध्यमों से करवाना सुनिश्चित करेंगे। विदित हो कि रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों को आधार कार्ड, खाता संख्या, मोबाइल नंबर व जमीन के कागजात लेकर जाना आवश्यक है। किसानों को धान विक्रय हेतु पहले निबंधित मोबाइल नंबर पर एसएमएस प्राप्त होता है और उसमे धान जमा करने की तिथि निर्धारित रहती है। किसान उक्त तिथि को क्रय केंद्र में धान जमा करते हैं और साथ में राशि भुगतान हेतु बैंक पासबुक एवं आधार कार्ड की छाया प्रति क्रय प्रभारी को देते हैं, जिसके उपरांत उन्हें भुगतान किया जाता है।

उक्त बैठक में उपायुक्त के अलावा निदेशक डीआरडीए गढ़वा, आपूर्ति पदाधिकारी गढ़वा, जिला कृषि पदाधिकारी गढ़वा, जिला सहकारिता पदाधिकारी गढ़वा, एफसीआई से आए कर्मी समेत अन्य उपस्थित थे।

30 total views, 1 views today