बड़गड़(गढ़वा) : राशन नहीं मिलने से परेशान है ग्रामीण, जमकर किया हंगामा

डीलर द्वारा राशन नहीं दिए जाने पर हंगामा करते ग्रामीण एवं राशन कार्ड व पर्ची की तस्वीर
बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड के परसवार पंचायत के गोठानी एवं बांड़ीखजुरी गांव के ग्रामीणों ने  आज जन वितरण प्रणाली के डीलर स्वाति तिर्की के द्वारा कार्ड धारियों को राशन नहीं दिए जाने  को लेकर जमकर हंगामा किया गया. ग्रामीणों द्वारा डीलर पर आरोप लगाया गया कि  डीलर स्वाति तिर्की राशन देने के नाम पर दर्जनों बार दैड़ाती है.  जब भी हम लोग जाते हैं राशन लेने जाते हैं तो कभी मशीन खराब होने का तो कभी राशन नहीं आने का बहाना बनाती है. जबकि राशन उसके गोदाम में पड़ा रहता है. राशन का उठाव वह प्रत्येक माह करती है लेकिन जब कार्ड धारी राशन के लिए उसके पास जाते हैं. तो वह लाभुकों से अंगूठा भी लगवा लेती है पर राशन नहीं देती है.और कहती है कि राशन आएगा तो दे देंगे. डीलर के द्वारा हमेशा कार्ड धारियों को परेशान किया जाता रहा है जिसकी शिकायत पूर्व में भी ग्रामीणों ने स्थानीय बड़गड़ बीडीओ से लेकर एमओ,एसडीओ एवं उपायुक्त गढ़वा तक की है. लेकिन आज तक उस पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जाती है. डीलर की मनमानी की वजह से गोठानी बांड़ीखजुरी गांव के आदिवासी गरीब परिवार के लोग आज किसी को 1 से लेकर 5 महीने तक लगातार हम गरीब परिवार के लोगों को सरकार द्वारा सहयोग के रूप में  मिलने वाले अनाज एवं केरोसीन डीलर द्वारा नहीं  दिया गया है .जिससे ग्रामीण भुखमरी के कगार पर हैं ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा कि डीलर के गोदाम में अनाज पढ़ा रहे और हम सभी कार्ड धारी भूखे मरे यह हमारे प्रखंड एवं जिला प्रशासन के व्यवस्था की देन है. जिस की सुध लेने वाला ना तो कोई पदाधिकारी है और ना ही कोई जनप्रतिनिधि ग्रामीणों द्वारा हो हल्ला करने के उपरांत बड़गड़ वीडियो के प्रयास पर आनन-फानन में डीलर के द्वारा कुछ लाभुकों को आज राशन दिया गया. ग्रामीणों ने कहा कि होली के पर्व में डीलर की मनमानी की वजह से हम सबों को राशन नहीं मिल पा रहा है जिसकी वजह से आज पूरा गोठानी एवं बांड़ीखजुरी के सैकड़ों ग्रामीण सड़क पर उतरने को मजबूर हुए. ग्रामीणों ने जन वितरण प्रणाली के तहत अनाज वितरण में डीलर द्वारा अनियमितता बरते जाने की शिकायत सैकड़ों ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से बड़गड़ पिकेट पहुंचकर इसकी जानकारी बड़गड़ पिकेट प्रभारी को दी. साथ ही ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से कहा कि उक्त डीलर द्वारा हम सबों को बार-बार परेशान किया जाता है.डीलर द्वारा सही तरीके से सही समय पर राशन हम सबों को कभी उपलब्ध नहीं कराया जाता है.जिससे हम सभी ग्रामीण त्रस्त हैं ग्रामीणों ने उक्त डीलर के खिलाफ बड़गड़ बीडीओ विपिन कुमार भारती, भंडरिया अंचल पदाधिकारी सह एमओ सुलेमान मुंडारी, अनुमंडल पदाधिकारी रंका एवं उपायुक्त गढ़वा को लिखित शिकायत करने की बात कहीं ग्रामिणों ने सामूहिक रूप से मांग की है कि उक्त डीलर का लाइसेंस रद्द करते हुए हम सबों का नाम दूसरे डीलर के पास जोड़ा जाये ताकी हम सबों को समय पर राशन मिल सके. सिकायत करने वालों में बांड़ीखजुरी गांव के कमल मुंडा, मरियम देवी, शिकारी बाखला, मालदीप बाखला,रामजीत खलखो,दिनो नगेशीया,करीमन किसान, मानो देवी, मरियम खलखो,कुलदीप भुईया, लॉरेंस  तर्की, सीताराम बाखला, सुशीला नागेशिया,कीलवा भुईहर, गोठानी गांव के दुली लकड़ा,चुनिया लकड़ा, जूलियस लकड़ा, चंद्रिका कुजूर, फुल कुमारी कुजूर, मारकुस कुजूर,रूबेन लकड़़ा,दिलो कच्छप, पिदू लकड़ा, रविंद्र लकड़ा, मेलहन्ती मिंज, मरियम खलखो सहित सैकड़ों ग्रामीणों का नाम शामिल है.
अंचल पदाधिकारी सह  एमओ  सुलेमान मुंडारी  की प्रतिक्रिया
डीलर द्वारा राशन नहीं दिया जाने की शिकायत पर पूछे जाने पर भंडरिया अंचल पदाधिकारी स एम ओ सुलेमान मुंडारी  ने कहा कि डीलर द्वारा राशन नहीं देने की शिकायत अभी हमें नहीं मिली है अगर ग्रामीणों की शिकायत है तो जांच कर डीलर के खिलाफ नियम संगत कार्रवाई की जाएगी.
बड़गड़ बीडीओ की प्रतिक्रिया
डीलर द्वारा राशन नहीं दिया जाने से नाराज ग्रामीणों ने जब बड़गड़ बीडीओ विपिन कुमार भारती से मुलाकात की और इसकी शिकायत की तो बीडीओ ने तत्काल डीलर स्वाति तिर्की को सभी लाभुकों को राशन देने का निर्देश दिया. जिस पर अमल करते हुए डीलर स्वाति तिर्की ने कुछ लोगों के बीच राशन का वितरण किया.

54 total views, 1 views today