बंशीधर नगर(गढ़वा): आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका को दिया गया 5 मार्च से शुभारंभ किया गया प्रधानमंत्री श्रम योगी जनधन पेंशन योजना का

वंशीधर नगर(गढ़वा):प्रखंड कार्यालय के सभागार में बालविकास परियोजना में कार्यरत आंगनबाड़ी सेविका व सहायिकाओ को 5 मार्च को शुरू किए गए प्रधानमंत्री श्रम योगी जनधन पेंशन योजना के संबंध में एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण प्रखंड ई प्रबंध ब्रजेश कुमार ने दिया।
प्रशिक्षण देते हुए ई प्रबंधक ब्रजेश कुमार ने सभी सेविका सहायिका को बताया कि सरकार द्वारा श्रमिको के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी जनधन पेंशन योजना पिछले 5 मार्च से प्रारम्भ किया गया है। जिसमे श्रमिक को 60 वर्ष के पश्चात 3000 रुपये मासिक पेंशन सरकार द्वारा दिया जाएगा। इस योजना में 18-40 वर्ष तक के श्रमिकों को शामिल किया जाना है। श्री कुमार ने बताया कि लाभुक को प्रज्ञा केंद्र से अपने उम्र के हिसाब से निबंधन कर कर प्रारम्भ करना है। इसके बाद लाभुक के खाते से प्रत्येक महीने राशि स्वतः काट जाएगा। इस योजना का विशेषता यह है कि लाभुक द्वारा जितना प्रीमियम दिया जाएगा। उतना ही सरकार द्वारा लाभुक को अंशदान दिया जाना है। उन्होंने बताया कि इस पेंशन योजना में और ढेर सारी सुविधाये दिया गया है। जैसे अगर लाभुक की मृत्यु 60 वर्ष से पहले हो जाये तो उसके नॉमिनी द्वारा वह योजना आगे चलाई जा सकती है या ब्याज के साथ मूलधन वापस ले सकती है। 60 वर्ष के बाद मृत्यु होने पर आधे पेंशन पर नॉमिनी को पूरे जीवन मिलता रहेगा। संबंधित प्रशिक्षण को लेड टीवी के द्वारा भी सेविका व सेविकाएं को वीडियो भी दिखाया। प्रशिक्षण में अंचलाधिकारी अरुणिमा एक्का,रविन्द्र कुमार,सरस्वती देवी,शीला देवी,रीना देवी,रेखा श्रीवास्तव,सुनीता देवी,निर्मला देवी सहित सभी सेविका व सहायिका उपस्थित थी।

38 total views, 2 views today