गढ़वा : नवजवान संघर्ष मोर्चा ने कराया 51 गरीब कन्याओं का आदर्श सामूहिक विवाह

रिपोर्ट : कन्हैया चौबे
भवनाथपुर(गढ़वा) : नवजवान संघर्ष मोर्चा के 19वें स्थापना दिवस के अवसर पर विधायक भानु प्रताप शाही ने भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र के 51 गरीब कन्याओं की सामूहिक रूप से आदर्श विवाह कराया और भाई का रिस्ता निभाते हुए लावा छिंटाई का रस्म अदा किया।    विद्वान पंडितों के मंत्रोचार के बीच भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक भानु प्रताप शाही के बहन और बहनोई सोना शाही और गंगेश्वर सिंह ने शादी के समारोह में अभिभावक का रस्म निभा कर कन्यादान किया।
  इस अवसर पर विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि ये चौथा साल है जब मैं गरीब बहनों की शादी कर रहा हूं। मै 1001 गरीब बहनों की शादी कराने का संकल्प लिया हूं। अभी तक मैं 171 बहनों की शादी कराकर कन्यादान कर चुका हूं। इस आदर्श सामुहिक विवाह का उद्देश्य राजनीतिक लाभ लेना नहीं बल्कि शादी के नाम पर दहेज रूपी राक्षस को मारकर दहेज लोभियों को करारा जवाब देने के लिए किया हूं। यह पुनीत कार्य मैं अपने गुरु के आदेश से कर रहा हूं। इस अवसर पर विधायक द्वारा प्रत्येक नव दम्पत्ति को उपहार में कई तरह के साजो सामान दिए गए। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि भवनाथपुर का नाम देश की राजधानी दिल्ली तक गूंजे। माटी कला बोर्ड के अविनाश देव(प्रजापति) ने कहा कि बेटियां टेंशन नहीं होती बल्कि टेन सन अर्थात दस बेटों के बराबर होती हैं। मौसम की खराबी के कारण मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाने के कारण एसडीओ कमलेश्वर नारायण ने मुख्यमंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया और वर वधू को आशीर्वाद दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा प्रत्येक नव दम्पत्ति को दो हजार रुपए देने की घोषणा की। कार्यक्रम को गढ़वा डेन्टल काॅलेज के अध्यक्ष डॉ दिनेश कुमार सिंह ने अपने संबोधन में विधायक भानु प्रताप शाही के इस पुनीत कार्य की भूरी भूरी प्रशंसा की। नगवां(युपी) के ब्लाॅक प्रमुख प्रशांत सिंह ने कहा कि आज से 19 वर्ष पहले सन् 2000 में गढ़वा जेल में इस पार्टी का जन्म हुआ था। उस समय से लेकर आज तक यह पार्टी गरीबों की सेवा कर रही है। इस अवसर पर डीएवी स्कूल के प्राचार्य राकेश शर्मा, नगर उंटारी से आई सामाजिक कार्यकर्तृ सिया सिंह ने कहा कि इस तरह के विवाह कार्यक्रम से तिलक दहेज की कुप्रथा पर रोक लगेगी। कार्यक्रम में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी विकास कुमार, अंचल पदाधिकारी संदीप अनुराग टोपनो, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ दिनेश सिंह, डाॅ नितिश भारती, डीईईओ राकेश कुमार, गढ़वा जिला प्रमुख विकास कुमार, बबलू पटवा, सतीश कुमार पाठक (दीपू) पलामू जिला परिषद की अनिता देवी, मुखिया मंजू देवी, राजेश कुमार, पूर्व मुखिया जयप्रकाश यादव, अनिल चौबे, दयानन्द सोनी सहित हजारों लोग उपस्थित थे। मंच का संचालन मोर्चा के वरिष्ठ नेता भगत दयानन्द यादव और धन्यवाद ज्ञापन सेल के उपमहाप्रबंधक एस के सिंह ने किया। सुरक्षा को चाक चौबंद करने में भवनाथपुर थाना प्रभारी विनोद कुमार पुलिस के जवानों के साथ मुस्तैद रहे।
    इस अवसर पर क्षेत्र के लोगों के मनोरंजन के लिए आयोजित भोजपुरी गायक खेसारीलाल यादव के कार्यक्रम ने समा में चार चांद लगाया। भोजपुरी गायक खेसारीलाल यादव ने अपने संगीत से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

32 total views, 1 views today