खरौंधी(गढ़वा) : प्रखण्ड के तीन जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों ने लाभुकों की राशन माह जनवरी की कर दी कालाबजारी, अब तक कार्यवाई नही होने से लोगों में रोष

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखंड के तीन जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों ने लाभुकों की जनवरी माह की राशन की कालाबाजारी कर दी। प्रखंड प्रशासन द्वारा लाभुकों की शिकायत पर हुई जांच में लाभुकों की शिकायत सही पाई गई। प्रखंड प्रशासन द्वारा कार्रवाई हेतु जिला आपुर्ति कार्यालय को जांच प्रतिवेदन दिया गया। लेकिन डीलर के खिलाफ जिला आपुर्ति विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। इससे क्षेत्र के ग्रामीणों एवं पीडित लाभुकों में काफी आक्रोश है। इस संबंध में उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने कहा कि लाभुकों की शिकायत पर करीवाडीह पंचायत अंतगर्त हुसरू गांव की दो जनवितरण दुकानों आदिवासी महिला समूह एवं हंसवाहिनी महिला समूह की जांच प्रखंड आपुर्ति पदाधिकारी अनिल कुमार के साथ की। जांच के क्रम दोनों डीलरों द्वारा लाभुकों के बीच जनवरी माह का राशन नहीं वितरण करने की शिकायत सही पाई गई। स्थलीय जांच में लाभुकों की शिकायत की पुष्टि होने पर दो फरवरी को प्रखंड आपुर्ति पदाधिकारी ने दोनों डीलरों के विरूद्ध कार्रवाई के लिए जिला कार्यालय को जांच प्रतिवेदन दिया गया। लेकिन जिला कार्यालय द्वारा आरोपी डीलरों के विरूद्ध अबतक कोई कार्रवाई नहीं किया जाना विभागीय उदासिनता दर्शाता है। उन्होने कहा कि इसी प्रकार की शिकायत पर बीडीओ एजाज आलम के साथ तीस जनवरी को सिसरी की मुरली महिला समूह की जांच की गई। जांच के क्रम में वहां भी जनवरी माह का राशन लाभुकों के बीच वितरण नहीं किए जाने का मामला सही पाया गया। यहां लगभग 2400 परिवारों का 193 क्वींटल राशन डीलर हड़प गया। शिकायत के संदर्भ में प्रखंड प्रशासन द्वारा कार्रवाई हेतु जिला कार्यालय को जांच प्रतिवेदन समर्पित किया गया। लेकिन इस मामले में भी आरोपी डीलर के खिलाफ कोई कार्रवाई जिले के पदाधिकारी द्वारा नहीं की गई। जिला कार्यालय की इस उदासिन रवैये से लाभुक हताश व निराश हैं। जबकि राशन दुकानदार लाभुकों का निवाला गटककर मस्त हैं। ऐसे में उपप्रमुख के नेतृत्व में पीडित लाभुक एवं ग्रामीण गोलबंद हो गए हैं। उनका कहना है कि आरोपी डीलरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एक सप्ताह के अंदर अनुज्ञप्ति रद्द करने की कार्रवाई जिला कार्यालय द्वारा नहीं की गई तो जनता के साथ प्रशासन के खिलाफ जोरदार संघर्ष व धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

क्या कहा बीडीओ ने

इस संबंध में बीडीओ एजाज आलम ने कहा कि जांच में शिकायत की पुष्टि के उपरांत कार्रवाई के लिए जिला को प्रतिवेदन भेज दिया गया है। लाभुक धैर्य रखें, जिला कार्यालय द्वारा शीघ्र ही आरोपी डीलरों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

62 total views, 1 views today