बंशीधर नगर(गढ़वा): प्रखंड में कुछ विद्यालय 10 बजे के बजाय 11बजे खुलते है

वंशीधर नगर(गढ़वा):67 दिनों की पारा शिक्षकों के लंबी हड़ताल,उतने ही दिनों से प्रखंड में बंद दर्जनों विद्यालयों, पढ़ाई से प्रभावित बच्चे, पारा शिक्षकों के हड़ताल टूटने के बाद सभी ने आशा लगाया था कि पारा शिक्षक 67 दिनों प्रभावित बच्चों की पढ़ाई को पूरा करने का प्रयास करेंगे। परंतु आशा के ठीक विपरीत पढ़ाई पूरा करने की बात तो अलग है विद्यालय भी पारा शिक्षक समय पर नही खोल पा रहे है। ऐसा ही एक मामला उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय नयाखाड़ में देखने को मिला। नगर पंचायत क्षेत्र में स्थित नयाखाड़ ग्राम में उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय शनिवार को 10:45 तक नही खुला था। वहां कार्यरत पारा शिक्षक बसंत राम स्वम 10:50 पर विद्यालय आते है।
इतना ही नही इस विद्यालय में लगभग 70 बच्चों का नाम अंकित है। लेकिन मौके पर मात्र 5 बच्चे ही मिले वह भी पारा शिक्षक के द्वारा घर से बुला कर लाया गया। इतना ही नही 27 जनवरी 2019 के बाद किसी भी छात्र-छात्रा का उपस्थिति भी नही बनाया गया है। उससे भी भयावह स्थिति है विद्यालय में उपस्थित छात्र-छात्राओं की। नामांकित छात्र-छात्राओं में से शनिवार को मात्र पांच बच्चे उपस्थित थे। जब कि नामांकित लगभग 70 बच्चे है।
:- जब कि विद्यालय में दो पारा शिक्षकों की नियुक्ति है। कंचन कुमारी तथा बसंत राम। विद्यालय में पारा शिक्षक बसंत राम ही उपस्थित थे।
:- जब बसंत राम से इस संबंध में पूछा गया कि आपके एक शिक्षक कहा है? तो उन्होंने बताया कि शिक्षिका कंचन कुमारी डी एल एड की परीक्षा देने गई है। वे छुट्टी पर है।
:- यह पूछने पर की उपस्थिति क्यो नही बनाई गई है? उन्होंने बताया कि कंचन कुमारी विद्यालय की प्रधानाध्यापक है उन्होंने मुझे कहा है कि मेरे आने तक कागज पर उपस्थिति बनाये।
:- उनसे पूछे जाने पर कि क्या कोई लिखित आदेश दिया है उन्होंने? इस पर बसंत राम कोई जबाब नही दे सके।
:-बच्चों की उपस्थिति के संबंध में भी उनके द्वारा कोई जबाब नही दिया जा सका।
:- जब कि प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी महेंद्र राम से इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि आपके द्वारा सूचना दिया गया है इसको संज्ञान में लेते हुए उक्त दोनो शिक्षकों को शो काज नोटिस दिया जाएगा और इस संबंध में जानकारी प्राप्त कर दोषी के विरुद्ध कड़ी करवाई किया जाएगा।

47 total views, 1 views today