गढ़वा : बीपी डीएवी बना चैंपियन

गढ़वा : गढ़वा जिला क्रिकेट संघ से मान्यता प्राप्त और जिला पब्लिक स्कूल समन्वय समिति के तत्वाधान में खेले जा रहे 19वीं गढ़वा जिला अंतर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में बीपी डीएवी ने शांति निवास उच्च विद्यालय को सात विकेट से हराकर दूसरी बार चैंपियन बना इससे पूर्व बीपी डीएवी 2013 में चैंपियन बना था।
टाउन हॉल के मैदान में शांति निवास उच्च विद्यालय ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। अंकित के 19, विक्की टोप्पो के 11 रन के सहयोग से निर्धारित ओवर में 7 विकेट खोकर 87 रनों का स्कोर खड़ा किया। बीपी डीएवी की ओर से शिवानंद ने तीन , यश आर्यन ने दो और धीरज ने एक विकेट प्राप्त किया। जवाबी पारी खेलने उतरी बीपी डीएवी ने फैजान के 16, आलोक के 19 और धीरज के 14 रनों के सहयोग से दो ओवर शेष रहते तीन विकेट खोकर विजय लक्ष्य को पा लिया। इसी के साथ बीपी डीएवी ने दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमा लिया। शांति निवास की ओर से ऋतिक राज ने 2 विकेट प्राप्त किए।
डीआईजी विपुल शुक्ला, एसडीपीओ ओम प्रकाश तिवारी, मुख्यालय डीएसपी संदीप गुप्ता, संरक्षक रामानंद सिंह, अलखनाथ पांडे, अध्यक्ष मदन केसरी, समाजसेवी भगत सिंह ने मैन ऑफ द सीरीज बीपी डीएवी के रवि पाल, बेस्ट बेस्ट मैन का पुरस्कार शांति निवास के विक्की टोप्पो, और बेस्ट गेंदबाज का पुरस्कार बीपी डीएवी के यश आर्यन और मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार बीपी डीएवी के शिवानंद को प्रदान किया। इस मौके पर अतिथियों ने विजेता और उपविजेता टीम के खिलाड़ियों को प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी प्रदान किया। डीआईजी विपुल शुक्ला ने विजेता टीम को ढाई हजार और उप विजेता टीम को 15 सो रुपए का नगद पुरस्कार दिया।
खिलाड़ी हुए पुरस्कृत
19वीं गढ़वा जिला अंतर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता मैं बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। पुरस्कृत होने वालों में प्रिंस सोनी, मनोज तिवारी, प्रिंस खान, मनीष पाठक, राहुल तिवारी, विशाल, मोहित सिन्हा, रोहन तिवारी, सिकंदर प्रजापति, सुमित मिश्रा, नवनीत दुबे, अमित उपाध्याय, अंकित, सौरभ प्रताप देव, शुभम , हेमंत राज, मनीष उपाध्याय, कोच के रूप में राजकुमार, बालमुकुंद, प्रेम कुमार, राजेश विश्वकर्मा सहित ढाई सौ खिलाड़ियों को अतिथियों ने सम्मानित किया ।
गढ़वा के पूर्व खिलाड़ी शैलेश हुए सम्मानित
गढ़वा जिला अंतर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता के मंच से गढ़वा जिले के अब तक के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी शैलेश कुमार सिंह को डीआईजी विपुल शुक्ला ने शॉल और मोमेंटो प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया।
 इस मौके पर डीआईजी विपुल शुक्ला ने कहा कि अंतर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता के मंच जा खिलाड़ियों के प्रतिभा को निकालने का काम कर रहा है वहीं अब तक के बेहतर खिलाड़ियों को सम्मानित कर उन्हें सम्मान प्रदान कर रहा है।
संघ के संरक्षक अलखनाथ पांडे ने कहा कि शैलेश सिंह के योगदान को गढ़वा के खेल प्रेमी और खिलाड़ी अब तक नहीं भूले हैं इन्होंने अपने प्रदर्शन से गढ़वा के मान सम्मान को बढ़ाया है, जिला पब्लिक स्कूल समन्वय समिति अन्य खेलों के खिलाड़ियों को भी सम्मान देने का काम करेगा।
शैलेश सिंह ने कहां की जब वे क्रिकेट खेला करते थे तो उस समय पांच या छह टीमें हुआ करते थी परंतु आज गढ़वा में 46 टीमें प्रतियोगिता में शामिल हो रही है इसके लिए जिला पब्लिक स्कूल समन्वय समिति बधाई के पात्र हैं। समिति महिला क्रिकेट का आयोजन कर महिलाओं को भी आगे लाने का काम कर रही है इससे प्रेरणा लेकर अन्य जिलों में भी महिला क्रिकेट आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि जो भी खिलाड़ी क्रिकेट में करियर बनाना चाहते हैं वह उनसे संपर्क करें उन्हें वे बेहतर कोचिंग और प्रशिक्षण देने का काम करेंगे उन्होंने  खिलाड़ियों से  कड़ी मेहनत  और इमानदारी से  खेलने की बात कही । शैलेश ने कहा कि  मेहनत के साथ साथ  आपको  अपनी फिटनेस को  बेहतर रखने की आवश्यकता है  क्रिकेट में  जिस तरह की फिटनेस की आवश्यकता है  वह हमारे जिले के  खिलाड़ियों के पास  नहीं है  जिसके कारण  हम  राज्य और देश स्तर पर  सफल नहीं हो पाते हैं । खिलाड़ी  इमानदारी पूर्वक  और कड़ी मेहनत करें  तो उन्हें सफलता अवश्य मिलेगा ।
इस मौके पर गढ़वा जिला क्रिकेट संघ के सचिव संजय सिंह, सचिता धर दुबे, सियाराम शरण वर्मा, राकेश कुमार, अरुण बाबा, अंकित मिश्रा, भगत सिंह मुजीब उद्दीन खान, अशोक विश्वकर्मा सहित काफी लोग उपस्थित थे।
प्रतियोगिता को सफल बनाने में इनका रहा सहयोग
19वीं गढ़वा जिला अंतर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता को सफल कराने में नवल किशोर, गजेंद्र साहू, परमानंद प्रसाद, झामुमो के केंद्रीय महासचिव मिथिलेश ठाकुर, भाजपा नेता सह समाजसेवी भगत सिंह साहू, डॉक्टर सह समाजसेवी पतंजलि केसरी, अमर कांत शर्मा, अतुल मिश्रा, प्रिंस सोनी का विशेष योगदान रहा।
क्रिकेट को कैरियर बनाना है तो टेस्ट का सपना देखें : डीआईजी
जिला पब्लिक स्कूल समन्वय समिति के तत्वाधान में आयोजित 19वीं गढ़वा जिला अंतर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन सह पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए डीआईजी विपुल शुक्ला ने कहा कि अंतर स्कूल प्रतियोगिता में शामिल होने के बाद उन्हें 40 वर्ष पुराना दिन याद आ गया। साथी स्कूली बच्चियों को पारितोषिक पाने के लिए मौजूद देखकर उन्हें अपने उस बहन की याद आ रही है जो उस दौर में पटना महिला महाविद्यालय की क्रिकेट टीम की कप्तान हुआ करती थी, आप सभी लोग मनोयोग के साथ खेलें और अपनी खेल प्रतिभा को निकालते हुए खेल में एक अच्छा मुकाम हासिल करें। उन्होंने कहा कि अगर आप क्रिकेट खेल को कैरियर के रूप में अपनाना चाहते हैं तो आप टेस्ट खेलने का सपना अवश्य रखें। उन्होंने कहा कि समिति 19 वर्षों से लगातार प्रतिभा निखारने का काम कर रही है, आयोजन में पुलिस प्रशासन भी आप को सहयोग करेगा, ताकि यहां से धोनी की तरह खिलाड़ी निकले और देश का नेतृत्व करें। अगर किसी खिलाड़ी को लगता है कि संसाधन के अभाव में खेल बाधित हो रहा है तो वैसे खिलाड़ियों को पुलिस प्रशासन कीट भी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि गढ़वा मैं भय का माहौल खत्म हो चुका है आप लोग बिना भय का अपना काम करें। जो खिलाड़ी पुलिस बनना चाहते हैं वैसे लोगों को हमारे अधिकारी आप को सहयोग करेंगे। एसडीपीओ ओम प्रकाश तिवारी ने कहा कि अगर प्रतियोगिता का आयोजन नहीं होता तो बच्चों के अंदर कि खेल प्रतिभा कुंठित हो जाती है। प्रतियोगिता कराने के लिए उन्होंने समिति को साधुवाद दिया। मुख्यालय डीएसपी संदीप गुप्ता ने कहा कि पहले भी इस आयोजन में आने का अवसर प्राप्त हुआ है यहां के बच्चे में खेल प्रतिभा काफी है उनके प्रतिभा को निखार कर बेहतर खिलाड़ी बनाया जा सकता है। समाचार अलखनाथ पांडे ने कहा कि जिला पब्लिक स्कूल समय समिति बेहतर खिलाड़ियों को हर संभव मदद करने को तैयार है चाहे वह किसी भी खेल से जुड़े हो। खिलाड़ी से कहा कि आज जो आपको प्रमाण पत्र मिल रहे हैं यह आपके आने वाले दिनों में काफी कारगर होंगे इसे संभाल कर रखने की आवश्यकता है। उन्होंने डीआईजी से खिलाड़ियों को पुलिस बहाली में विशेष लाभ देने को कहा। अध्यक्ष मदन केसरी ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि 19 वर्षों से प्रतियोगिता का आयोजन करा कर यहां के खिलाड़ियों को आगे आने का मौका दिया गया और यह प्रतियोगिता राज्य का सबसे लंबी अवधि तक चलने वाला प्रतियोगिता है। सचिव आनंद सिन्हा ने कहा कि इस प्रतियोगिता से निकल खिलाड़ी जिला का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। जबकि कई खिलाड़ी राज्य स्तर पर खेलने के लिए दस्तक दे रहे हैं। इस मौके पर संरक्षक आरएन सिंह, भगत सिंह साहू, संजय सिंह, धनंजय सिंह, विनोद कमलापुरी, नंद कुमार गुप्ता, अशोक दुबे, नवल, आशुतोष रंजन, सिस्टर रोशना, डॉक्टर पतंजली केसरी, अजय कुमार चौबे, डॉक्टर कुलदेव चौधरी, सुधीर पाठक, आलोक सिन्हा, मुन्ना तिवारी, नवनीत शुक्ला, अरविंद तिवारी, अशोक विश्वकर्मा, मुजीब उद्दीन खान सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे.

8 total views, 1 views today