लातेहार : दिब्यांगता अभिशाप नहीं : निश्शक्ता आयुक्त

लातेहार : दिब्यांगता अभिशाप नहीं : निश्शक्ता आयुक्त गुरूवार को बहुदेशीय भवन में चलंत न्यायालय सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य निश्शक्ता आयुक्त सतीशचंद्र ने शिरकत की। कार्यक्रम का विधिवत उदघाटन राज्य निश्शक्त आयुक्त सतीशचंद्र एवं डीआरडीए निदेशक संजय भगत ने दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री चंद्र ने कहा कि दिब्यांगता कोई अभिशाप नहीं है,आप सभी दिब्यांगों में ईश्वर का वह गुण समाहित है जिसे जागृत कर समाज में अच्छा मुकाम हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि समाज के कुछ नाकारात्मक सोच रखने वाले दिब्यागों का तिरस्कार करते है ।लेकिन वह यह नहीं जानते है कि प्रत्येक व्यक्ति को दिब्यांगता के दौर से गुजरना पड़ता है। उन्होंने समाज के प्रत्येक लोग से दिब्यांगों के प्रति साकारत्मक सोच रखने की बात कही। इस दौरान राज्य निश्शक्ता आयुक्त द्वारा सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं के बारें में बताया एवं योजनाओं का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बनने की बात कही। उन्होंने बताया कि झारखंड सरकार के द्वारा निश्शक्ता एक्ट 2018 लागू कर दिब्यांगों को प्रत्येक सरकारी योजना में चार प्रतिशत का आरक्षण निर्धारित कर जिले के अधिकारियों को इसका पालन सुनिश्चित करने को लेकर निर्देशित किया गया है। डीआरडीए निदेशक संजय भगत ने कहा कि जिले के दिब्यागों को उनके अधिकार देने एवं अधिकारों के प्रति जागरूकता लाने के उदृदेश्य से कार्यक्रम आयोजित की गई है। उन्होंने कहा कि दिब्यांग किसी से कम नहीं है आज समाज के प्रत्येक हिस्सा में अपना योगदान दे रहे है। उन्होंने कहा कि दिब्यांग अपने अंर्तमन से सारे कार्य करने में समक्ष होते है। इस दौरान उन्होंने दिब्यांगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारें में भी बताया। कार्यक्रम के दौरान जिला समाज कल्याण पदाधिकारी निलिशा कुमारी ने विभागीस्तर पर संचालित हो रहे योजनाओं के बारें में विस्तार चर्चा कर दिब्यांगों को लाभ देने की बात कही। मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सीतामणि तिर्की,नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा ,जिला योजना पदाधिकारी निर्मल झा,जिला कल्याण पदाधिकारी रमेश चौबे, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष डा. मुरारी झा, चिकित्सक डा शिवपूजन शर्मा, सांसद प्रतिनिधि मुकेश पाण्डेय,जिला बाल संरक्षण् पदाधिकारी रीना साहू, चिकित्सक अवधेश कुमार सिंह,डा राजेश कुमार, शिवशंकर ठाकुर समेत अन्य अधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

16 दिब्यांगों के बीच वितरण हुआ ट्राइसाइकिल

राज्य निश्शक्त आयुक्त सतीशचंद्र ने बहुदेशीय भवन के कार्यक्रम के दौरान 16 निःशक्त के बीच ट्राइसाइकिल का वितरण किया गया। इस दौरान बिहारी प्रजापति, बबलू भगत, कामेश्वर यादव, राजू राम, रवि कुमार, विनय कुमार सिंह का नाम शामिल है।
उत्कृष्ट कार्य के लिए मिला सम्मान:
दिब्यांगों के विकास के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को कार्यक्रम के राज्य निश्शक्त आयुक्त सतीशचंद्र के द्वारा सम्मानित किया गया। जिसमें लव गोप,केदार यादव,काशी यादव, कामेश्वर,आरती देवी,राजेन्द्र कुमार मिस्त्री को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
132 लोगों को ऑन स्पॉट बना प्रमाण पत्र :
बहुदेशीय भवन में चलंत न्यायालय सह जागरूकता शिविर कार्यक्रम में राज्य निश्शक्ता आयुक्त सतीशचंद के समक्ष कार्यक्रम में शामिल होने आएं 500 दिब्यांग की जांच की गई। राज्य निश्शक्त आयुक्त श्री चंद्र के समक्ष ऑन स्पॉट 132 दिव्यांगों को प्रमाण पत्र बनाया गया।

118 total views, 1 views today