Big Breaking…बरवाडीह(लातेहार) : निर्माणाधीन काम्प्लेक्स से गिर कर एक व्यक्ति की मौत

बरवाडीह(लातेहार) : लातेहार जिला अन्तर्गत्त बरवाडीह  थाना के समीप बस स्टैंड रोड़ में निर्माणाधीन राजेंद्र कंपलेक्स में गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। वही मृत व्यक्ति की अब तक शिनाख्त नहीं हो पाई है । घटना के सबध में आशंका जताई जा रही है कि मृतक व्यक्ति शराब के नशे में कंपलेक्स के अंदर आया होगा और लिफ्ट के बने रास्ते में गिरने से उसकी मौत हुई होगी वही स्थनीय लोगो की माने तो कल देर शाम मृतक व्यक्ति को बस स्टेंड में शराब के नशे में देखा गया था उधर घटना की सूचना मिलते मौके पर थाना प्रभारी के नेत्तित्व में पुलिस टीम पहुँच चुकी थी फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट चुकी है।

58 total views, no views today

लातेहार : भाजपा हटाओ गरीब बचाओ परिवर्तन रैली का आयोजन किया गया

लातेहार : बुधवार को बरवाडीह प्रखंड मुख्यालय के परिसर में भाकपा माले के भाजपा हटाओ गरीब बचाओ परिवर्तन रैली का आयोजन किया गया जहां रैली में मुख्य अतिथि के रूप में धनवार के माले विधायक राजकुमासर यादव राज्य कमेटी सचिव जनार्दन प्रसाद मुख्य रूप से शिरकत करने पहुंचे । रैली में सभा की शुरुआत के पूर्व पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद जवानों की आत्मा की शांति के लिए शोक सभा का आयोजन किया गया जहां मौजूद माले नेताओं के साथ साथ सैकड़ों की संख्या में पहुंचे विभिन्न प्रखंडों से माले समर्थकों ने मौन रखकर प्रार्थना की सम्मेलन के दौरान सभा को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत करने पहुंचे माले विधायक राजकुमार ने भाजपा की सरकार को फुलवामा के शहीदों का जिम्मेदार ठहराते हुए मोदी सरकार को उद्योगपतियों और लुटेरे की सरकार बताते हुए जमकर हमला बोला जहां मार्ले विधायक ने मोदी को चौकीदार नहीं बल्कि देश का चोर तक बता डाला इस दौरान विधायक ने प्रधानमंत्री पर आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल के दौरान राफेल घोटाला करने नीरव मोदी विजय माल्या जैसी उद्योगपतियों को गरीबों का पैसा लूट देश से भगाने में मदद करने वाला चोर चौकीदार बताया । वहीं राज्य सचिव जनार्दन प्रसाद ने पुलवामा घटना को लेकर केंद्र की भाजपा सरकार और नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए पूरी घटना का जिम्मेवार भाजपा सरकार को ठहराया और सरकार को शहीदों की लाश पर राजनीति करने का आरोप लगाया श्री प्रसाद ने यह भी कहा कि आज देश में इतने बड़ी शहादत होने के बाद भी भाजपा के प्रधानमंत्री और उनके सांसद विधायक वैलेंटाइन डे और राजनीतिक कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हैं और उसके बाद शहीदों का सम्मान देने का झूठा नाटक कर रहे हैं जिसका जवाब अब देश की जनता देगी क्योंकि सच सब कुछ सामने आ चुका है परिवर्तन रैली के दौरान मौजूद अतिथियों ने विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों से भाजपा की सरकार को हटाने की अपील करते हुए भाजपा हटाओ गरीबी मिटाओ का नारा बुलंद करने का आह्वान किया.

13 total views, no views today

विज्ञापन : वेबसाइट बनवाएं आसान दर पर ….

19 total views, no views today

बरवाडीह(लातेहार) : चार सदस्यीय टीम ने बरवाडीह रेलवे स्टेशन का किया दौरा

बरवाडीह(लातेहार) : रेल यात्री सुविधा को लेकर रेलवे बोर्ड के द्वारा गठित चार सदस्यों की टीम नयाज बरवाडीह रेलवे स्टेशन का दौरा किया। रेलवे बोर्ड के सदस्यों ने बरवाडीह रेलवे स्टेशन में यात्री सुविधा को लेकर पूरे स्टेशन का निरीक्षण किया जहां शौचालय विश्राम गृह पेयजल सुविधा स्वच्छता समेत अन्य सुविधा की जाँच के साथ ही यात्रियों से भी उनकी समस्याओं और सुझाव को सुने का काम किया । वही रेलवे बोर्ड के सदस्यो ने रेलवे स्टेशन में नाली की गंदगी और स्वच्छता को लेकर स्लोगन नही होने पर नाराजगी व्यक्त की साथ ही रेलवे के केंटिग में जनता खाना नही मिलने पर फटकार भी लगाई । उधर रेलवे बोर्ड के सदस्यों ने बताया कि स्थानीय सासद सुनील सिंह के आग्रह पर रेलवे बोर्ड के द्वारा कमिटी गठित की गई थी साथ ही इन क्षेत्रों की छोटी छोटी यात्रियों सुविधा समेत अन्य पहलू पर धयान आकर्षित कराया गया था जिसके तहत बरवाडीह रेलवे स्टेशन में सभी यात्री सुविद्या रेलवे स्टेशन से पहाड़ी मंदिर के लिए ओवर ब्रिज गरीब रथ का ठहराव केंद्रीय विद्यालय खोंलने मार्केट काम्प्लेक्स निर्माण समेत अन्य बिंदु की मुख्य रूप से जाँच की गई जिसकी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड की दी जाएगी । वही रेलवे बोर्ड की टीम जिले के लातेहार टोरी स्टेशन का भी जायजा लेगी.

20 total views, no views today

लातेहार : राष्ट्रध्वज के अपमान पर तमाशबीन रहा प्रशासन

> लातेहार में राष्ट्रध्वज के अपमान के बाद भी प्रशासन खामोश 
> सोशल साइटों पर फोटो वायरल होने के बाद उतारा गया झंडा 
 लातेहार : लातेहार जिले में लापरवाह सरकारी तंत्र के कारण जिले की बदनामी रूकने का नाम नहीं ले रही है। जिला मुख्यालय स्थित लातेहार मुख्य डाकघर में गणतंत्र दिवस के मौके पर झंडोतोलन के बाद शाम को विभागीय कर्मी झंडा तक उतारना भूल गए। दूसरे दिन भी राष्ट्रध्वज लहराता रहा आने जाने वाले लोगों ने मामले को देखकर उपायुक्त राजीव कुमार को फोन कर जानकारी देने का प्रयास किया लेकिन हर बार की तरह उपायुक्त को जनता का फोन रिसीव करने के लिए वक्त ही नहीं मिल सका। बाद में लोगों ने मामले की फोटो सोशल साइटों पर अपलोड कर दी। इसके बाद मामले की जानकारी के साथ वायरल हो रही फोटो को देखकर विभागीय कर्मी हरकत में आए और राष्ट्रध्वज को उतारा। हैरत की बात तो यह है कि जिला मुख्यालय में मुख्य डाकघर जैसे महत्वपूर्ण विभाग में इतनी बड़ी लापरवाही से जिले की हुई बदनामी के बाद भी जिला प्रशासन की ओर से दंडात्मक कार्रवाई की बात तो दूर मामले पर संज्ञान तक नहीं लिया जाना यहां के प्रशासनिक अमले की कार्यप्रणाली की पोल खोलने के लिए काफी है। मामले के बावत पूछे जोन पर डाक अधीक्षक जसीम खान ने सिर्फ इतना ही कहा कि मैं इस मामले में दोषी नहीं हूं यह चूक कर्मियों से हुई है, झंडोतोलन के बाद तय समय पर राष्ट्रध्वज को उतारने का निर्देश मैने कर्मियों को दिया था। इधर, रेडक्रास सोसाइटी परिसर में गणतंत्र दिवस के मौके पर झंडोतोलन के समय लापरवाही उजागर हुई। उपायुक्त राजीव कुमार के झंडोतोलन करने के बाद झंडा नीचे आने लगा इसके बाद संस्था के सचिव विकाश कांत पाठक ने रस्सी पकड़ कर ध्वज को सीधा किया। सचिव ने रस्सी तब तक थामे रखा जब तक राष्ट्रगान पूरा नहीं हो गया। गणतंत्र दिवस के मौके पर इतने बड़े स्तर की लापरवाही पर पक्ष कथन जानने के लिए उपायुक्त को फोन किया गया। लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

25 total views, no views today

लातेहार : विद्यालय के बच्चों को मिले गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा : राजधानी

लातेहार : वेदिक सोसाइटी एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में शिक्षा विभाग के सहयोग से मध्य विद्यालय चंदनडीह परिसर में प्रखंड स्तरीय इंटरफेस बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में  बीससुत्री  उपाध्यक्ष राजधानी प्रसाद यादव ने कहा कि विद्यालय में सरकार के द्वारा सभी प्रकार की सुविधाएं दी गई है। इसके बावजूद विद्यालय में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा नहीं  मिल पा रही है। विद्यालय प्रबंधन समिति का यह दायित्व है कि प्रत्येक माह स्कूल प्रबंधन समिति की बैठक करें और जो भी समस्याएं सामने आये उसे आपस में बैठकर समाधान करें। वैसी समस्या जो आपस में बैठकर समाधान होने लायक ना हो उसे संबंधित अधिकारी के पास भेजें।उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में वेदिक सोसायटी द्वारा किया जा रहा यह कार्य काफी सराहनीय है और इस प्रकार के काम जिले में पहली बार कोई संस्था कर रही है। कार्यक्रम में लातेहार जिला परिषद के सदस्य विनोद उरांव ने कहा कि विद्यालय से संबंधित छोटी -छोटी जरूरतो को  पंचायत स्तर पर भी मुखिया द्वारा पुरा किया जा सकता है। वही बड़ी योजनाओं के लिए जिले के अधिकारी मिलकर  उसे पुरा कराने का प्रयास करेंगे। लातेहार प्रखंड प्रमुख अशोक सिंह और पोचरा पंचायत के पूर्व मुखिया रामेश्वर सिंह ने भी लोगों को अपने स्तर से समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में लोगों का स्वागत वैदिक सोसाइटी के सचिव चंद्रशेखर प्रसाद सिंह ने किया।मंच का संचालन प्रोजेक्ट मैनेजर विनय कुमार विश्वास ने किया। कार्यक्रम में लातेहार प्रखंड के विभिन्न स्कूलों से आये विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने विद्यालय से संबंधित समस्याओं को रखा ।कार्यक्रम में मुख्य रूप से वेदिक सोसायटी के  विकास कुमार प्रखंड कोऑर्डिनेटर कुमार अभय, योगेश्वर प्रसाद ,अखिलेश कुमार सिन्हा, पिंटू रजक, रूपेश  कुमार संजय मिश्रा उपस्थित थे।
इन विद्यालय के प्रबंधन समिति ने रखी अपनी समस्या
सदर प्रखंड के ललगढ़ी निवासी रामनंदन सिंह ने  विद्यालय में शिक्षक की कमी ,विद्यालय में चार दीवारी, शौचालय और मैदान समतलीकरण की बात की। तरवाडीह पंचायत निवासी आबिदा खातून ने विद्यालय में शिक्षक की कमी व भवन जर्जर हो जाने के कारण गिर रहे हैं। उच्च विद्यालय पतरातू के सदस्य श्याम लाल प्रसाद ने बताया कि विद्यालय परिसर में ट्रांसफार्मर रहने से हैंडपम्प चलाने में करंट आता है और बाउंड्री भी नहीं है।लहसनी निवासी फूलमती देवी ने बताया कि हमारे विद्यालय में पेयजल की समस्या है,बच्चे पीने का पानी लाने के लिए स्कूल से दूर जाना पड़ता हैं।सोहदाग विद्यालय के प्रबंधन समिति के अध्यक्ष पिन्टू भगत ने कहा कि हमारे विद्यालय में पेयजल की घोर समस्या है। इसके साथ ही विद्यालय का किचन शेड टूट कर गिर रहा है। जिसपर सभी प्रतिनिधियों के द्वारा इसे पूरा करने का आश्वासन दिया गया।

34 total views, 1 views today

बड़ी खबर – लातेहार : शव के साथ ग्रामीणों ने किया सड़क जाम

लातेहार : जिला मुख्यालय के पवन होटल के समीप मंगलवार की देर शाम हुई सड़क दुर्घटना में घायल हुए दो लोगों में एक की मृत्यु बुधवार को इलाज के दौरान हो गई। मृतक ललमटिया निवासी नरेश उरांव हैं। इधर, घटना की जानकारी मिलने के बाद स्थानीय ग्रामीण आक्रोशित हो गए। मृत्यु की सूचना के बाद बुधवार की शाम शव को लेकर ग्रामीण एनएच 75 रांची – मेदिनीनगर मुख्य मार्ग को लातेहार पानी टंकी के समीप जाम कर दिया। ग्रामीण मृतक के आश्रितों को मुआवजा और नौकरी देने की मांग कर रहे थे। जाम के कारण सड़क के दोनों ओरवाहनों की लंबी कतार लग गई। बाद में मामले की सूचना पाकर पहुंचे प्रशासनिक पदाधिकारी जामकर्ताओं को समझा बुझाकर जाम हटाने का प्रयास कर रहे थे। लेकिन जाम कर्ताओं के साथ प्रशासनिक वार्ता समाचार लिखे जाने तक सफल नहीं हो सकी थी।

260 total views, 1 views today

लातेहार : गरीबों को कंबल देना पुण्य का काम : नवीन

लातेहार : बढ़ी हुई ठंड को देखते हुए लातेहार नगर पंचायत उपाध्यक्ष ने गरीबों के बीच कंबल का वितरण किया। जिला मुख्यालय के धर्मपूर के स्थित नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिंहा के आवास पर सोमवार को गरीबों के बीच कंबल, तिलकुट व चूड़ा का वितरण किया गया। इस दौरान उन्होंने गरीब व असाय के बीच दो सौ कंबल वितरण किया गया।
 मौके पर नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिंहा ने कहा की ठंड को देखते हुए सरकार ने हरेक गरीबों के लिए कंबल की व्यवस्था की गई हैं।उन्होंने कहा कि गरीबों की सेवा करना हमारा कर्तव्य हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब को ठंड व भूख से मौत नही हो इसके लिए सरकार ने हरेक गांव से लेकर शहर तक कंबल की व्यवस्था कराई गई है।उन्होंने कहा कि गरीबो को कंबल देना नेक कार्य है।जिन गरीबों को कंबल नही मिला है उनके घर घर जाकर पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना समेत कई सरकारी योजना के बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही उन्होंने बेहिचक अपनी समस्या बताने की बात कही।
समाजसेवी जवाहर लाल ने कहा कि गरीबों को कंबल देना पुण्य का काम है। उन्होंने सभी गरीबों से कंबल का इस्तेमाल करने की बात कही। इस मौके पर वार्ड सदस्य गुड़िया सिन्हा, छोटी कुमारी, अंकित कुमार, सुधा देवी, बबली कुमारी समेत कई लोग उपस्थित थे।

30 total views, no views today

बालूमाथ(लातेहार) : प्रतिभा निखार के लिए प्रतियोगिता जरूरी : एसडीएम

बालूमाथ(लातेहार) : एसडीएम जयप्रकाश झा ने कहा कि प्रतिभा निखार के लिए प्रतियोगिता का होना जरूरी है। प्रतियोगिता पढ़ाई – लिखाई के अलावा खेलकूद की भी होनी चाहिए। इससे प्रतिस्पद्धा की भावना बढ़ती है और भरपुर मनोरंजन भी हो जाता है। वे बुधवार को बालूमाथ में जिप उपाध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद साहू की ओर से आयोजित अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट टूर्नामेंट का बतौर मुख्य अतिथि उदघाटन करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समय – समय पर बालूमाथ में फुटबॉल और क्रिकेट जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन करना सामाजिक दृष्टिकोण से अच्छा कदम है। जिप उपाध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद साहू ने कहा कि आज के व्यस्त और थकान भरी जीवनशैली के बीच खेल का सहारा लेना चाहिए इससे मूड फ्रेश होता है साथ ही शारीरिक स्फूर्ती भी बढ़ती है। उन्होंने कहा कि इस बात की बेहद खुशी है कि क्षेत्रीय युवकों की ओर से मुझे खेल प्रतियोगिताओं के लिए प्रपोजल दिए जाते हैं. खेल प्रतियोगिता के बाद युवक अपनी पढ़ाई और अपने कार्यों में और अधिक संजीदगी के साथ जुड़ जाते हैं। इस दौरान उदघाटन मैच लेमबुआ बनाम भाट चतरा के बीच खेला गया। इस मौके पर आयोजन समिति के अमित कुमार गुप्ता, विशाल कुमार गोलू, दिलीप कुमार, सुनील कुमार, दीपक कुमार, ऋषि आर्या, जगन्नाथ कुमार, मिथिलेश कुमार, दिनेश कुमार, जयप्रकाश मोदी समेत दर्शक बड़ी संख्या में मौजूद थे।

19 total views, no views today

लातेहार : विद्यालय प्रबंधन समिति सदस्यों के सक्रिय से मजबूत होगा विद्यालय : विनय

लातेहार : जिला मुख्यालय के चंदनडीह विद्यालय में यूनिसेफ, वैदिक सोसायटी के तत्वावधान में शिक्षा विभाग द्वारा शुक्रवार को विद्यालय प्रबंधन समिति का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में मुख्य अतिथि वैदिक सोसायटी के परियोजना समन्वयक विनय कुमार विश्वास ने कहा कि विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों के सक्रिय होने से विद्यालय मजबूत होगा।उन्होंने कहा कि बच्चे को विद्यालय में उपस्थिति, बेहतर शिक्षा व बच्चों का  भविष्य उज्ज्वल करने के लिए यूनिसेफ एवं वैदिक सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में विद्यालय प्रबंधन समिति की भूमिका अहम होती हैं। इस बैठक को हरेक माह बैठक करवाने की बात कही।प्रतिभागियों को शिक्षा का अधिकार अधिनियम की विस्तृत जानकारी दी उन्होंने कहा की विद्यालय प्रबंधन समिति विद्यालय के विकास में अहम भूमिका निभाता है। लातेहार प्रखंड समन्वयक कुमार अभय ने कहा कि एक दिवसीय प्रशिक्षण का प्रमुख उद्देश्य विद्यालय स्तर पर विद्यालय प्रबंधन समिति को सशक्त बनाना है साथ ही उनके कार्यों एवं जिम्मेदारियों से अवगत कराना भी है। इस प्रशिक्षण में चंदनडीह संकुल के विभिन्न विद्यालयों से एसएमसी सदस्यों ने हिस्सा लिया।इस मौके पर उमेश कुमार, युगेश्वर प्रसाद, विकास कुमार, पिंटू रजक समेत कई लोग मौजूद थे।

27 total views, no views today

लातेहार : वार्ड सदस्य ने मिठाई के साथ किया कंबल का वितरण

लातेहार : अत्यधिक ठंड को देखते हुए लातेहार नगर पंचायत के बानपुर वार्ड नंबर दो के वार्ड सदस्य  जितेंद्र पाठक उर्फ बलि पाठक के नेतृत्व में शुक्रवार को गरीबों के बीच कंबल वितरण किया गया। वार्ड के असहाय व गरीब महिलाओं के बीच मिठाई खिलाकर कंबल का वितरण किया गया।कंबल वितरण के दौरान संबोधित करते हुए श्री पाठक ने कहा कि ठंड को देखते हुए नगर पंचायत के द्वारा सभी वार्ड पार्षदो को 90 कंबल उपलब्ध कराई गई है।जिसे ठंड को देखते हुए गरीबों के बीच कंबल वितरण किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि गरीबों की सेवा करना हमारा कर्तव्य हैं।उन्होंने कहा कि कोई भी बुर्जुग व असहाय ठंड से ठिठुरे नहीं इसलिए गरीबों को कंबल दिया जा रहा है।इस मौके पर अर्जुन पाठक, सुरेंद्र प्रसाद, अशोक पासवान समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

35 total views, no views today

लातेहार : हथियार के साथ जेजेएमपी का एरिया कमांडर गिरफ्तार

> एसपी को मिली गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस को मिली सफलता
> सदर थाने में स्वीकारोक्ति बयान के बाद भेजा गया जेल 
लातेहार : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पलामू में आगमन को लेकर बीते एक सप्ताह से पुलिस की सक्रियता बढ़ने का फायदा पुलिस को मिलने लगा है। गुरूवार को छिपादोहर के इलाके में टिफिन बम बरामद होने के बाद शुक्रवार की अहले सुबह पुलिस ने हथियार के साथ उग्रवादी संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद के एरिया कमांडर सुजीत सिंह उर्फ विश्वनाथ सिंह को कोठिला गांव से हथियार के साथ गिरफ्तार कर लिया। शुक्रवार की शाम सदर थाना प्रभारी पुलिस निरीक्षक कमलेश्वर पाण्डेय ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि एसपी को गुप्त सूचना मिली थी जेजेएमपी संगठन का एरिया कमांडर अपने घर आया हुआ है। सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम त्वरित कार्रवाई करते हुए गांव पहुंची और सुजीत को गिरफ्तार कर लिया। उग्रवादी सुजीत के पास से सिक्स राउंड रिवाल्वर व मोबाइल फोन बरामद किया गया है। श्री पाण्डेय ने बताया कि हार्डकोर उग्रवादी उपेंद्र खरवार और पप्पु लोहरा के इशारे पर वह अपराधिक वारदातों को अंजाम देता था। उसे हाल में ही प्रमोशन देकर जोनल कमांडर का दायित्व मिलने वाला था। लेकिन इससे पहले की उग्रवादी पुलिस के हत्थे चढ़ गया। पुलिस ने पुछताछ के बाद गिरफ्तार उग्रवादी को लातेहार मंडल कारा भेज दिया गया।छापेमारी दल में पुलिस निरीक्षके साथ रतन सिंह, डीएन ठाकुर व शरज कुमार समेत पुलिस बल के जवान शामिल थे।

35 total views, no views today

बड़ी खबर – लातेहार : तीन किलो का 5 जिन्दा कुकर आईईडी समेत कोडेक्स वायर बरामद

        
>नक्सल विरोधी अभियान पर निकले सुरक्षाबलों को मिली भारी सफलता*
लातेहार :लातेहार जिले के छिपादोहर थाना क्षेत्र के रानीदह जंगल  में माओवादियों के विरूद्ध जारी नक्सल अभियान के दौरान सुरक्षाबलों को भारी सफलता हाथ लगी है। यहां से सुरक्षाबलों ने माओवादियों द्वारा भण्डारण कर रखे गये पांच – पांच किलो के दो कुकर आईईडी, तीन – तीन किलो के 3 टिफिन आईईडी, 3 देशी मेड ,3 हैन्ड ग्रेनेड, 6 बंडल कोडेक्स वायर, इलेक्ट्रीकल वायर 2 बंडल समेत नक्सली वर्दी व अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद किया गया है। बरामद सभी आईईडी को बम निरोधक दस्ते द्वारा स-कुशल ब्लास्ट कर नष्ट किया गया। बताते चलें कि पांच जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पलामू आगमन को लेकर सुरक्षाबलों द्वारा इलाके में सघन सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। जिसके तहत आज यह सफलता प्राप्त हुई है। इस अभियान में सीआरपीएफ 214वीं बटालियन, झारखंड जगुआर के साथ जिला पुलिस के अधिकारी व जवान सामील थे। फिलहाल इलाके में छापेमारी अभियान जारी है।

141 total views, no views today

लातेहार : लोकसभा चुनाव के पूर्व महा गठबंधन ने दिखाई ताकत

लातेहार : लोकसभा चुनाव के पूर्व महा गठबंधन के नेताओं ने लातेहार में अन्य दलो के होश उड़ा कर रख दिया है। राजद के चतरा लोक सभा प्रत्याशी सुभाष प्रसाद यादव ने नए वर्ष के मौके पर स्थानीय माको मैदान में विराट जनसभा आयोजित किया। राजद के अलावा झामुमो के बड़े नेताओं ने भी इस सभा में शिरकत किया। सभा के उपरांत लगभग 5 हजार लोगों ने पिकनिक भोज का लुफ्त उठाया।चतरा लोक सभा प्रत्याशी सुभाष यादव ने संबोधित करते हुए कहा कि राजद जमात की राजनीतिक पर विश्वास करती है। उन्होंने आगे कहा कि  महागठबंधन के नेताओं से ही चतरा का भला होना है। वे चुनाव में यहां की जनता की सेवा के लिए आये हैं। जनता से वोट लेकर भागने वाले जनप्रतिनिधि से होशियार रहने की जरूरत है। बिहार के संदेश विधानसभा भोजपुर के विधायक अरुण यादव ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सुभाष यादव जनप्रिय नेता हैं, और समाज सेवक इनकी रग रग में बसी हुई है।
झामुमो के जिलाध्यक्ष लाल मोती नाथ शाहदेव ने कहा कि महागठबंधन में नेताओं की कमी नहीं है। सुभाष यादव योग एवं कर्मठ नेताओं में शुमार है। राजद प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मण यादव ने राजद की  जीत पक्की हैं। इस जनसभा के उपरांत पिकनिक में मुंबई से आए लोकप्रिय भोजपुरी गायक प्रमोद प्रेमी ने एक से एक बढ़कर  भोजपुरी गीतों से लोगों को घेरे रखा, गांव देहात से उमड़ी भारी भीड़ ने जमकर भोजन एवं संगीत का आनंद उठाया। इस कार्यक्रम से चतरा के अन्य पार्टियों की नींद उड़ी हुई है । कार्यक्रम को लेकर शहर में मंगलवार को अफरा-तफरी का माहौल रहा।
श्री यादव ने सप्ताहिक हाट बाजार टांड़ में आए लगभग एक हजार गरीबों के बीच निशुल्क कमलों का वितरण किया, वहीं मंच से समाज के कई तबके के लोगों को सम्मानित करते हुए कहा कि सवों के सहयोग की आकांक्षा रखते हैं। मंच का संचालन लातेहार राजद के जिलाध्यक्ष रामप्रवेश यादव ने की। इस मौके पर कृष्णा यादव योगेंद्र यादव,वृंद बिहारी यादव ,नासीर अंसारी मुमताज अंसारी ,प्रमोद राम,संतोष गुप्ता दिलेश्वर यादव, समेत कई गठबंधन के नेता उपस्थित थे।
आधी रतिया कोयल देवला कुकु और ने नहर से संदेश मिलल बा गीतों पर थिरक उठे लोगों को गायक प्रमोद प्रेमी ने सुभाष यादव की तारीफ करते हुए कहा कि वे जुझारू एवं जनप्रिय नेता है चतरा संसदीय सीट से व महागठबंधन के संभावित उम्मीदवार हैं।

34 total views, no views today

लातेहार : कुपोषण वार्ड में अव्यवस्था देख भड़के डीआरएचओ

लातेहार : लातेहार के जिला आरसीएच पदाधिकारी डॉ. हरेंद्र चंद्र महतो व सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. सतीश कुमार पाठक ने शनिवार को सदर अस्पताल लातेहार के कुपोषण वार्ड का औचक निरीक्षण किया।निरीक्षण के क्रम वार्ड में बेडसीट व एएनएम गायब रहने पर नाराजगी व्यक्त की गई। वार्ड में कुपोषण मरीज चार रहने पर नाराजगी व्यक्त की गई। साथ ही वार्ड में भेड़ बकरियों की तरह कुपोषण बच्चों को रखने पर एएनएम को फटकार लगाई। डीआरएचओ श्री महतो ने कर्मियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इलाज के अभाव में किसी व्यक्ति की मौत नहीं हो,सभी का इलाज सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि स्वास्थ्य में थोड़ी सी भी लापरवाही हुई तो चिकित्सक एवं कर्मी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान कुपोषण के लिए विभाग के माध्यम से किए जाने वाले कार्य की जानकारी दी गई। सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ सतीश कुमार पाठक ने कहा कि जिले को कुपोषण मुक्ती के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों से समन्वय बनाकर जिले को कुपोषण मुक्त बनाने की जरूरत है। उन्होंने कर्मियों को ईमानदारी से कार्य कर विभाग के माध्यम से दिए जाने वाले योजनाओं को ईमानदारी पूर्वक पहुंचाने को लेकर निर्देशित किया। इस मौके पर डॉ. नीलमणी कुमार समेत कई लोग उपस्थित थे।

74 total views, no views today

लातेहार : कुर्बानी देकर भी महागठबंधन को देंगे साथ : सुभाष

लातेहार : राष्ट्रीय जनता दल के चतरा लोकसभा के नेता सुभाष यादव ने प्रेस वार्ता का आयोजन किया। प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जनताओं के साथ अपार स्नेह मिल रहा है। हमारी पार्टी गरीब गुरबा के लिए लड़ाई लड़ रही है। क्षेत्र में समस्याओं का अंबार पड़ा हुआ है। आजादी के 71 साल बीत जाने के बाद भी आज तक महुआडांड़ प्रखंड के गढ़बुढ़नी गांव विकास से कोसो दूर है। क्षेत्र में ना तो पदाधिकारी गए है और ना ही चतरा लोक सभा के सांसद व विधायक का पता है। आज तक यहां की जनता अपने सांसद को पहचानते तक नही है। लोगों में सांसद सुनील सिंह के प्रति काफी आक्रोश देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी महागठबंधन से चतरा लोक सभा का चुनाव लड़ेगी। अगर पार्टी को टिकट नही मिला तो महागठबंधन का साथ देकर मन, तन व धन के साथ सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि किसी भी किमत में चतरा लोक सभा में भाजपा का झंडा नही लहरेगा। इसके लिए कुर्बानी भी देना पड़े तो देने के लिए तैयार है। उन्होंने सभी महागठबंधन पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को चुनाव की तैयारी में अभी से लग जाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राजद समेत महागठबंधन के सभी सहयोगी दल के कार्यकताओ और पदाधिकारियों से सम्पर्क किया जा रहा है। देश को तोड़ने वाली ताकतों को परास्त कर जनहित में देश की सरकार को बदलने हेतु एकजुट होकर जन आंदोलन की जरूरत है। इस मौके पर राजद के युवा प्रदेश अध्यक्ष अवधेश सिंह यादव, चतरा राजद के पूर्व अध्यक्ष योगेन्द्र यादव, राजद नेता रामनाथ यादव, दिलेश्वर यादव, अर्जुन यादव, दिलीप यादव, दिलेश्वर यादव, श्रवण यादव समेत कई लोग मौजूद थे।
 चतरा लोक सभा के नेता सुभाष कुमार यादव को राजद कार्यकर्ताओं ने फूलमाला पहना कर स्वगात किया। इस दौरान दर्जनों की संख्या में कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से स्वागत कर राजद का दामन थामा।

61 total views, no views today

लातेहार : लातेहार पुलिस ने बिहार से गिरफ्तार कर किया साइबर अपराधी

> लातेहार एसपी को मिली गुप्त सूचना पर साइबर सेल हुआ एक्टिव
> गिरफ्तारी के बाद आरोपित युवक को पुलिस ने भेजा जेल 
लातेहार : लातेहार पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनंद के निर्देश पर टीम गठित कर पुलिस ने एक साइबर अपराधी को धर दबोचा है। साइबर एसडीपीओ अनुज उरांव ने  अपने कार्यालय में प्रेसवार्ता कर बताया कि लातेहार एसपी को सूचना मिली थी कि लातेहार जिले में एटीएम क्लोनिंग करने वाले तथा एटीएम बदल कर अवैध रूप से पैसों की निकासी करने वालों का गैंग नवादा, बिहार निवासी काफी सक्रिय है। एक टीम गठन कर मंगलवार को नवादा बिहार में छापेमारी कर एक साइबर अपराधी नवादा बिहार निवासी विकास कुमार पिता विजय सिंह उर्फ देवानंद प्रसाद सिंह को नवादा बिहार से गिरफ्तार कर लिया। एसडीपीओ ने बताया कि गिरफ्तार अपराधी लातेहार जिले के बालूमाथ के तेली टोला निवासी नीलम कुमारी के 28 सितंबर 2018 को एटीएम पिन कोड जेनेरेट करने के समय दो अज्ञात लोगों के द्वारा उनकी मदद करने के बहाने पिन नंबर व एटीएम क्लोन कर मेदिनीनगर के बाजार के एसबीआई ब्रांच एटीएम से बीस- बीस हजार की राशि दो बार निकाल ली गई। इसके साथ ही एटीएम से दूसरे खाता में 7600 रूपये की राशि ट्रांसफार कर 47 हजार 600 रूपये की फर्जीवाड़ा निकासी कर ली गई। इसके आलोक में पुलिस ने छापेमारी कर विकास कुमार गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। एसडीपीओ ने बताया कि इस फर्जीवाड़ा मामले में गौतम फिलहाल नवादा जेल में बंद है। लातेहार जिले के कई विभिन्न जिलों में एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर, एटीएम कार्ड को बदल कर क्राइम करते थे। गिरफ्तार साइबर अपराधी ने पुलिस को बताया कि वे एटीएम की क्लोनिंग कर, एटीएम बदल कर घटना को अंजाम दिया करते थे। गिरफ्तार अपराधियों के पास से पुलिस ने दो मोबाइल बरामद किए हैं। इस टीम में बिंदेश्वर कुमार महतो, सुरेश कुमार सिंह, काजल चंद्र मंडल, रोहित कुमार दुबे, रमाशंकर गुप्ता समेत कई लोग शामिल थे।

103 total views, no views today

लातेहार : संघ का प्राथमिक शिक्षा वर्ग शुरू

लातेहार : लातेहार में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांत कार्यवाह नवल किशोर कर्ण ने कहा कि संघ की शाखा में संस्कार का निर्माण किया जाता है। शाखा में होने वाले बौद्धिक के जरिए स्वयं सेवकों में देशभक्ति का जज्बा भरा जाता है। वे सोमवार को सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित संघ के प्राथमिक शिक्षा वर्ग का शुभारंभ करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज के दौर में संघ के प्रति युवाओं का जुड़ाव बढ़ा है, लेकिन संघ के विरोधी इसका दुष्प्रचार करते हैं। यह बात सही है कि संघ समस्त हिंदू को एकजुट होने की प्रेरणा देता है लेकिन संघ किसी भी दूसरे धर्म का अपमान या विरोध करने की सीख हरगिज नहीं देता। संघ का उद्देश्य धर्म और संस्कृति के पथ पर चलते हुए एक शक्तिशाली और समृद्ध भारत का निर्माण करना है, जहां सभी जाति-संप्रदाय के लोग मिलकर राष्ट्र निर्माण करें। उन्होंने शाखा के महत्व पर प्रकाश डालते उन्होंने बताया कि शाखा यानि व्यक्ति निर्माण की व्यावहारिक कार्यशाला जहां न कोई छोटा होता है न कोई बड़ा, न धनी-न निर्धन, न ऊंचा-न नीचा। सब समरस सब एकाकार। यही संघ का सर्वोच्च संस्कार है। इस मौके पर विभाग संघचालक जानकीनंदन राणा, जिला संघचालक राजमणि प्रसाद, धर्मेंद्र जायसवाल, अनुज शाही, बलिराम सिंह, दुर्गा प्रसाद, अरविंद कुमार व राजू कुमार समेत कई लोग मौजूद थे।

44 total views, no views today

बड़ी खबर…लातेहार : सीआरपीएफ जवान ने की आत्महत्या कोशिश

> चिकित्सक ने प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए जवान को किया रिम्स रेफर
> साढ़े तीन घंटा ऑपरेशन के बाद जवान की जान बचाकर किया रिम्स रेफर
लातेहार : जिला मुख्यालय के स्थित किनामाड़ कैम्प के 11 वीं बटालियन सीआरपीएफ के जवान सुरेश उरांव ने शनिवार की सुबह धारदार हथियार से अपने पेट को काटकर आत्महत्या करने की कोशिश की।इसकी जानकारी सीआरपीएफ के पदाधिकारियों को होते ही जवान को उपचार के लिए सदर अस्पताल लाया गया। जहां चिकित्सक डॉ. मनीष लाल ने साढ़े तीन घंटा ऑपरेशन कर जवान की जान बचाई। चिकित्सक ने प्राथमिक इलाज करते हुए जवान की जान बचाते हुए रांची रिम्स रेफर कर दिया। इस दौरान सीआरपीएफ के अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर बुलाकर जवान को रांची ले गए। जानकारी के अनुसार जवान ने अपने खुद से धारदार हथियार से आत्महत्या करने की कोशिश की थी। जवान की आंत बाहर आ गई थी। सदर अस्पताल के चिकित्सक ने जवान को ऑपरेशन कर आंत को अंदर डालकर सिलाई की है।                                                                                                     जवान को देखने के लिए अस्पताल में उमड़ी भीड़: सीआरपीएफ जवान के द्वारा आत्महत्या का प्रयास किए जाने की जानकारी मिलते ही सीआरपीएफ के अधिकारी व पुलिस कर्मी अस्पताल पहुंच कर मामला की जानकारी ली। इस दौरान सीआरपीएफ के अधिकारियों ने मीडिया कर्मियों को फोटो लेने के लिए मना करते रहे।

101 total views, no views today

बड़ी खबर : लातेहार । मॉब लिंचिंग के आठ दोषियों को आजीवन कारावास की सजा

लातेहार : झारखंड राज्य में मॉब लिंचिंग के आऱोपियों को सजा सुनाए जाने का मामला दूसरी बार शुक्रवार को लातेहार में सामने आया। जिले के बालूमाथ थाना क्षेत्र के खपरेलवर गांव में वर्ष 2016 में हुई मॉब लिंचिंग के मामले में अदालत ने आठ आरोपितों को सजा सुनाई। मामले में दोषी पाए गए आठ लोगों को आजीवन कारावास की सजा एवं 25-25 हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया। जुर्माना नहीं देने पर एक साल अधिक जेल में रहना होगा।
सभी अभियुक्त गो रक्षा मंच के सदस्य थे।
मामले में दो दिन पहले अदालत ने आठ आरोपियों को दो लोगों की हत्या का दोषी करार दिया था। सभी आरोपी बालूमाथ थाना क्षेत्र के झाबर गांव के निवासी हैं, सभी अभियुक्त गो रक्षा मंच के सदस्य भी हैं। इससे पहले 19 नवंबर को आठों आरोपियों को अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रथम ऋषिकेश कुमार की अदालत ने आरोपितों को दोषी करार दिया था।
ज्ञात हो कि वर्ष 2016 में कथित रूप से गो तस्करी के आरोप में दो पशु व्यापारी इम्तेयाज खां और मजरूम अंसारी की पीट-पीटकर पहले हत्या कर दी गई थी और फिर उन्हें रस्सी में बांध कर पेड़ से लटका दिया गया था।
दरअसल वर्ष 2016 में बालूमाथ थाना क्षेत्र के खपरेलवर गांव में पशु व्यापारी इम्तेयाज खां और मजरुम अंसारी मवेशी लेकर जा रहे थे। तभी कुछ लोगों ने दोनों की पीट-पीट कर हत्या कर दी, फिर शवों के गले में रस्सी बांध कर पेड़ से लटका दिया था। इस मामले में पुलिस ने घटना के तीन दिन बाद आठ आरोपियों मिथिलेश साहू, प्रमोद साहू, अवधेश साहू, मनोज साहू, अरुण साहू, सहदेव सोनी, विशाल तिवारी और मनोज कुमार साव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। आठों अभियुक्तों ने हाईकोर्ट से तीन महीने बाद ही जमानत पर जेल से बाहर आ गए थे।

184 total views, no views today

बरवाडीह(लातेहार) : राज्य भर में तीन पारा शिक्षकों के आकस्मिक निधन पर निकला कैंडल मार्च

बरवाडीह(लातेहार) : दो दिनों के अंदर राज्यभर में तीन पारा शिक्षकों के आकस्मिक निधन पर बरवाडीह प्रखंड के पारा शिक्षकों ने देर शाम कैंडल मार्च निकाला। बता दें कि पारा शिक्षकों के आंदोलन के दौरान राज्य की मंत्री लुईस मरांडी के आवास घेराव कार्यक्रम के दौरान पारा शिक्षक की कल हुई मौत से पारा शिक्षकों  का सरकार के खिलाफ आक्रोश और अधिक हो गया है। वहीं  देवघर और गढ़वा में भी एक एक पारा शिक्षक की मौत हो गई। मार्च में शामिल लोगों ने कैंडल मार्च निकाल कर दिवंगत पारा शिक्षक को श्रद्धांजलि देते हुए सरकार के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया और कैंडल लेकर नगर भ्रमण किया। वही इस दौरान पारा शिक्षकों ने बाबा साहब अंबेडकर चौक पर एकत्रित होकर दिवंगत पारा शिक्षक की मौत के बाद उनकी आत्मा के शांति के लिए प्रार्थना की.

118 total views, no views today

बरवाडीह(लातेहार) : स्कूली बच्चों को मिल रहा योग की शिक्षा

बरवाडीह(लातेहार) : पतंजलि योगपीठ समिति हरिद्वार के द्वारा स्कूली बच्चो को योग की शिक्षा देने के उद्देश्य जिले के विभिन्न विद्यालयों में योग शिविर चलाया जा रहा है जिसके तहत आज जिले के बरवाडीह प्रखंड मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय में योग शिविर लगा कर स्कूली बच्चो को रोज की दिनचर्या से जुड़े योग शिक्षा की जानकारी दी गई। योग शिविर के दौरान योग प्रचारक ने बच्चो, शिक्षकों और अभिभावकों को बताया कि बच्चो के लिए स्कूली शिक्षा के साथ संस्कार और योग शिक्षा की भी जररूत है सफल और स्वास्थ जीवन के लिए और इसी उद्देश्य से स्वामी रामदेव ने निर्देश पर पूरे देश मे 1000 योग शिक्षक बच्चो को योग के प्रति जागरूक करने का अभियान चला रहे है। वही बच्चो और शिक्षकों ने भी योग को लेकर चलाये जा रहे इस शिविर के आयोजन पर खुशी जाहिर की

66 total views, no views today

छिपादोहर(लातेहार) : हाथी के झुंड ने बाइक सवार पर किया हमला

छिपादोहर(लातेहार) : बुधवार की दोपहर लातेहार जिला अन्तर्गत्त छिपादोहर थाना क्षेत्र के  ललमटिया हेहेगड़ा मार्ग में  हाथियों की झुंड ने बरवाडीह सत सोल्जर पब्लिक स्कूल के संस्थापक व बीआरसी में  सीआरपी पद पर कार्यरत तनवीर हसन और उनके सहयोग सुबोध कुमार पर हमला कर दिया । हमला कर हाथियों ने बाइक को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। वही तनवीर हसन भी गभीर रूप से घायल हो गये।
मिली जानकारी के अनुसार तनवीर हसन और सुबोध कुमार बाइक पर सवार हो कर चुगरु सीआरसी जा रहे थे इस दौरान छिपादोहर से ललमटिया के रास्ते जंगल मे हाथियों की झुंड ने हमला कर दिया जिसे तनवीर हसन घायल हो गए वही सुबोध कुमार बाल बाल बच गए वही तनवीर हसन को इलाज के लिए छिपादोहर स्वास्थ केंद्र लाया गया जहाँ प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए डालटेंगज रेफर कर दिया गया।

115 total views, no views today

बरवाडीह(लातेहार) : तीन राज्यों में कांग्रेस की जीत पर जश्न का माहौल

बरवाडीह(लातेहार) : पॉच राज्य में हुए विधानसभा चुनाव के आये परिणाम में छतीसगढ मध्य प्रदेश और राजस्थान में हुई काग्रेस की जीत का जश्न काग्रेस समर्थकों के  पूरे देश मे मनाया जा रहा है वही जीत के जश्न में बरवाडीह प्रखण्ड भी पीछे नही रहा जहाँ कांग्रेसी कर्तकताओ ने विजय जुलूस निकाला कर जीत का जश्न मनाया जहाँ इस दौरान प्रखंड मुख्यालय के बस स्टैंड चौक पर इकठा हो कर काग्रेसी समर्थकों ने जमकर आतिशबाजी करते हुए एक दूसरे को मिठाईयां खिलाते हुए एक दूसरे को अबीर गुलाल लगा कर जीत की बधाई देते हुए  पार्टी की जीत के साथ बीजेपी के खिलाफ देश मे उठे तूफान का एक छोटी सी झाँकी है बाकी पूरा तूफान आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सत्ता से बेदखल कर जनता सबक सिखाते हुए दिखाने वाली है ।

89 total views, no views today

बड़ी खबर… लातेहार : गारू में नक्सलियों ने तीन जेसीबी व एक ट्रैक्टर फूंका

> सड़क निर्माण में लगी थी मशीनें, आगजनी के बाद काम बंद करने का फरमान
> सरयू से गणेशपुर होते हुए गारू के टाना नदी तक बन रही है सड़क
 लातेहार : जिले के गारू थाना क्षेत्र अंतर्गत डबरी गांव में सोमवार की रात प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के सशस्त्र दस्ते ने प्रधानमंत्री सड़क योजना के कार्य में लगे तीन जेसीबी और एक ट्रैक्टर में आग लगा दी। विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि घटना को माओवादी बलराम के दस्ते ने अंजाम दिया है।
तीन करोड़ की लागत से बन रही है सड़क
जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत गारू थाना क्षेत्र के सरयू से गणेशपुर होते हुए गारू के टाना नदी तक तक तीन करोड़ की लागत से सड़क बनाई जा रही है। सोमवार की रात अचानक हथियारबंद माओवादी गांव में निर्माण स्थल पर पहुंचे और वहां खड़े तीन जेसीबी और ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया। माओवादियों ने वहां खड़े मजदूरों को स्पष्ट कहा कि यदि काम शुरू किया तो अंजाम बुरा होगा।
दो माह में बढ़ गई है नक्सली सक्रियता
बीते दो माह के दौरान नक्सलियों की सक्रियता लातेहार जिले में बढ़ गई है। जिले के चंदवा थाना क्षेत्र अंतर्गत बोदा जंगल में पुलिस के साथ दो बार मुठभेड़ हो चुकी है। जबकि माओवादी रविंद्र गंझु के दस्ते की मूवमेंट की जानकारी मिलने पर पुलिस ने लगातार अभियान चलाया है। वहीं जिले के हेरहंज, बालूमाथ और महुआडांड़ एवं गारू के साथ साथ छत्तीसगढ़ से सटे इलाके में माओवादी बलराम के दस्ते के मूवमेंट की सूचना पर पुलिस की ओर से लगातार समय-समय पर अभियान चलाया जा रहा है। अचानक हुई इस घटना के बाद से आसपास के इलाके में भय का माहौल व्याप्त हो गया है।
क्या कहा एसपी ने
घटना की जानकारी मिली है, संभवतः लोगों में दहशत पैदा करने और लेवी की रकम वसूलने के लिए माओवादियों ने ऐसी घटना को अंजाम दिया होगा। पुलिस पूरे मामले की गंभीरता से छानबीन कर रही है।
– प्रशांत आनंद, एसपी लातेहार

101 total views, no views today

लातेहार : शुरू दिन हुई 120 मरीजों का मोतियाबिंद आपरेशन

लातेहार : सदर अस्पताल के प्रांगण में सोमवार को जिला अंधापन व लाईंस क्लब रांची के द्वारा मोतियाबिंद आपरेशन शिविर लगाया गया।शिविर में पहले दिन 120 मरीजों को सफल आपरेशन किया गया। लाईंस क्लब के कर्मचारी श्याम मुर्ती ने बताया कि मरीजों का पंजीयन कर जांच की गई। इसके बाद सफल मरीजों को रांची से आये चिकित्सक के द्वारा मरीजों को निश्शुल्क मोतियाबिंद आपरेशन किया गया। वही मंगलवार को लगभग 84 लोगो को सफल आपरेशन किया गया था।वही समाचार लिखे जाने तक सदर अस्पताल में मरीजों को आपरेशन किया जा रहा था।

57 total views, no views today

मनिका(लातेहार) : बीडीओ के खिलाफ मुखिया संघ ने विधायक को सौपा मांग पत्र

मनिका(लातेहार) : मनिका बीडीओ संतोष कुमार की मनमानी के खिलाफ मुखिया संघ ने मंगलवार को विधायक हरिकृष्ण सिंह से अपनी समस्याओं को अवगत कराया। वहीं इस संबंध में विधायक को मांग पत्र सौपा है। पल्हैया पंचायत के मुखिया सुरेश सिंह ने कहा की उपायुक्त लातेहार के द्वारा पेयजल उपलब्ध कराने को लेकर 14 वें वित्त आयोग से सोलर पैनल आधारित एक-एक योजना लेने का निर्देश कार्यालय ज्ञापांक 2437 दिनांक 15-10-2018 के अनुसार सभी मुखिया को दिया गया था। लेकिन बीडीओ के मनमानी करने पर जब मुखिया के द्वारा विरोध किया तो बीडीओ ने उसी योजना को लेकर सभी मुखिया को जेल भेजने की धमकी दी जाने लगी। 20 सुत्री अध्यक्ष विश्वनाथ राय ने कहा कि बीडीओ के द्वारा कूप निर्माण में बिचौलियों के साथ मिलकर अवैध वसूली कराया जा रहा है। विरोध करने पर बीडीओ चौक चौराहों पर वितिय अधिकार जप्त करने की धमकी दी जा रही है। मामलों को सुनने के बाद विधायक श्री सिंह ने कहा कि उपायुक्त के द्वारा दिये गये निर्देशों को बीडीओ नहीं मान रहे हैं। उन्होंने मुखिया को आश्वस्त किया कि आप सरकार के निर्देशानुसार कार्य करें। इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष कौशल किशोर प्रसाद, पूर्व जिप सदस्य रघुपाल सिंह, मुखिया बरतु उरांव, सुदेश्वर सिंह, राजेश्वर सिंह, राजेन्द्र उरांव, संजय सिंह, पार्वती देवी समेत कई लोग उपस्थित थे।

87 total views, no views today

लातेहार : बस व ट्रक की टक्कर में पत्नी की मौत पति घायल

> एनएच 39 पर ट्रक व बसों में हुई टक्टर 
> डालटनंगज से रांची जा रही थी जेपीएस बस
लातेहार : सदर थाना क्षेत्र के एनएच 39 पर पतकी पिकेट के पास ट्रक व जेपीएस बस की आमने-सामने की टक्कर में एक की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। वहीं एक घायल हो गए। पुलिस व स्थानीय लोगों के सहयोग से घायल को सदर अस्पताल पहुंचाया गया। घायलों का इलाज डॉ. लक्ष्मण प्रसाद ने किया।  रक्तस्त्राव अधिक होने के कारण घायल महिला कविता देवी उम्र 30 वर्ष ग्राम पाटन थाना हुरूहंशा निवासी की मौत घटना स्थल पर ही हो गई। वही उनकी पति भुखन भुइयां को हल्की चोट लगी हैं। जानकारी के अनुसार जेपीएस बस मेदिनीनगर से रांची जा रही थी। वहीं ट्रक रांची की ओर से मेदिनीनगर जा रहा था। जैसे ही दोनों बस पतकी पिकेट के पास पहुंची। तभी बस अनियंत्रित हो गई और ट्रक में सामने से सीधी टक्कर हो गई। वहीं घटना के तुरंत बाद पहुंची पुलिस व प्रतिनिधियों ने घायलों को अस्पताल भिजवाया।

112 total views, no views today

बरवाडीह( लातेहार) : पारा शिक्षकों का आंदोलन थमने का नाम नही

बरवाडीह( लातेहार) : राज्य स्थापना दिवस से आंदोलन कर रहे पारा शिक्षकों का आंदोलन थमने का नाम नही ले रहा है जिसे शिक्षा व्यवस्था भी चरमराई है। वहीं अपने आंदोलन के तहत आज जिले के बरवाडीह प्रखंड मुख्यालय में प्रखंड के सभी पारा शिक्षकों ने न्याय यात्रा बीआरसी भवन से निकलते हुए रघुवर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पूरे नगर में भृमण किया  । इस दौरान पारा शिक्षकों ने  न्याय यात्रा के माध्यम से  राज्य स्थापना दिवस के दिन पारा शिक्षकों पर हुए लाठी चार्ज की न्यायायिक जांच करते हुए गिरफ़्तार पारा शिक्षकों की रिहाई जल्द से जल्द करने और  छतीसगढ के तर्ज पर समायोजन करते हुए सामान्य काम के बदले सामान्य वेतन देने की मांग सरकार से की। उधर पारा शिक्षकों ने अपनी माँगो को लेकर लगातार आंदोलन जारी रखने का आह्वान किया.

48 total views, no views today

Big Breaking- मनिका | लातेहार | गोली मारकर मुंशी की हत्या

मनिका (लातेहार): लातेहार जिले में एक बार फिर से अपराध चरम पर पहुंच गया है। शुक्रवार की देर रात अज्ञात अपराधियों ने मनिका थाना क्षेत्र के कुमंडीह पथ पर पूल निर्माण में लगे मुंशी को गोली मारकर हत्या कर दी।दरअसल लेवी के लिए उग्रवादी संगठन और अपराधी संगठन इन दिनों हावी हो गए हैं। जानकारी के अनुसार रोहित सिंहा नामक युवक कुमंडीह में हो रहे पुल निर्माण कार्य में मुंशी के रूप में कार्यरत था।वह शुक्रवार को ही पुल निर्माण कार्य में आए हुए थे।रात को वह निर्माण स्थल पर बनाए गए साइडिंग में ही रुक गया था। इसी दौरान रात में लगभग 4 की संख्या में अपराधी आए और युवक को गोली मार दी।जिससे उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही पुल निर्माण के संवेदक दीपू सिन्हा मामले की सूचना पुलिस को दे दी है। उन्होंने कहा कि किसी भी संगठन से लेवी संबंधी उन्हें कोई धमकी नहीं मिली थी। पुल निर्माण पर इस घटना के बाद ग्रहण लगने की संभावना उत्पन्न हो गई है।

नोट- लातेहार के विभिन्न प्रखंडो के लिए तलाश टीवी को रिपोर्टर की आवश्यकता है. संपर्क करें.-व्हात्सप्प- 9771118246

511 total views, no views today

बरवाडीह(लातेहार) : केंद्रीय विद्यालय खोलने को लेकर केन्द्रीय टीम ने किया दौरा

बरवाडीह(लातेहार) : लातेहार जिले के बरवाडीह रेलवे क्षेत्र में केंद्रीय विद्यालय खोंलने को लेकर लंबित प्रस्ताव पर पीएमओ की पहल के बाद आज केंदीय विधालय सगठन की टीम ने बरवाडीह रेल क्षेत्र में चयनित भूमि और अस्थाई भवन का निरीक्षण किया । इस दौरान केंदीय विधालय सगठन की टीम के साथ स्थनीय विधायक हरिकृष्ण सिंह और रेलवे के कई अधिकारी शामिल थे । विद्यालय के लिए चयनित भूमि और अस्थाई भवन का निरीक्षण करने के बाद टीम ने सकारात्मक रुझान देते हुए बताया कि विद्यालय के लिए पूरा वातावरण यहां का अच्छा है जिसे विद्यालय खुलने में कोई दिक्क्क्त नही जिसे देखते हुए सभी प्रकिया को पूरा करते हुए छह माह में विद्यालय खोला जा सकता है । वही विधायक हरिकृष्ण सिंह ने कहा रेलवे के द्वारा विद्यालय खोंलने के प्रस्ताव आने के बाद हम सब ने सयुक्त प्रयास करते रहे है और जल्द ही विद्यालय यहां के बच्चो के भविष्य के लिए खोला जाएगा इसका पूरा प्रयास हमारी सरकार भी कर रही है.

87 total views, no views today

बरवाडीह(लातेहार) : एक दिवसीय धरने का आयोजन किया गया

प्रिंस गुप्ता जिला उपाध्यक्ष यूथ कांग्रेस
बरवाडीह(लातेहार) : जिले के बरवाडीह प्रखंड मुख्यालय में यूथ कांग्रेस के  बैनर तले एक दिवसीय धरने का आयोजन किया गया। जहाँ धरने के माध्यम से यूथ काग्रेस ने प्रखण्ड में लगी बालू उठाव पर रोक को हटाते हुए बालू का उठाव पंचायत स्तर पर समिति गठित कर के करने की मांग सरकार से की गई । यूथ कांग्रेस के नेताओ ने आरोप लगाया कि सरकार बालू घाट से बालू का उठाव रोक के सरकारी और निजी विकास कार्य को तो बंद करा ही रही है साथ ही साथ उन योजनाओ से जुड़े देहड़ी मजदूरों को भी मजदूरी से वंचित कर के पलायन करने पर विवश कर रही है जबकि बड़े बालू माफियो के जरिये सरकार ने दूसरे राज्यो में बालू को बड़ी कीमतों पर बालू को बेचने का काम किया और जिसका नतीजा है कि आज बालू के असली मालिक स्थनीय लोग बालू को तरस रहे है । इस दौरान यूथ कांग्रेस ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी सौपने का काम किया.

26 total views, no views today

मनिका(लातेहार) : पारा शिक्षकों ने सरकार की खिलाफ निकाली रैली

मनिका(लातेहार) : पारा शिक्षकों ने एकीकृत पारा शिक्षक संघ के बैनर तले मनिका हेरहंज मोड़ से उच्च विद्यालय मैदान तक सरकार विरोधी नारे लगाते हुए रैली निकाली मौके पर पारा शिक्षकों ने कहा जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होती है तब तक हमारा हड़ताल जारी रहेगा पारा शिक्षकों ने कहा सरकार हमें छत्तीसगढ़ की तरह स्थायीकरण और मानदेय में वृद्धि करें वहीं पारा शिक्षकों ने जेल में बंद शिक्षक नेता को बिना शर्त रिहा करने की भी मांग की। लोगों ने रघुबर दास मुर्दाबाद, हमारी मांगे पूरी करो, पारा शिक्षक संघ एकता जिंदाबाद समेत कई नारे लगाएं.

83 total views, no views today

लातेहार : विदेशी जर्मन हथियार के साथ चार पीएलएफआई उग्रवादी गिरफ्तार

लातेहार : लातेहार पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनंद को गुप्त सूचना के आधार पर गठित टीम ने छापामारी कर कर पीएलएफआई के चार उग्रवादी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को सूचना मिली थी कि पीएलएफआई उग्रवादी संगठन का दस्ता बालूमाथ थाना क्षेत्र के तितीर महुआ जंगल में एकत्रित हुए हैं। सूचना पर गठित टीम ने तितीर महुआ जंगल में छापेमारी अभियान चलाकर चतरा जिला के लावालौंग निवासी गुलाब कुमार यादव, रवि यादव, राकेश कुमार पासवान एवं लातेहार जिले के हेरनहोपा निवासी पवन कुमार यादव को विदेशी हथियार के साथ गिरफ्तार कर लातेहार मंडल कारा भेज दिया। एसपी प्रशांत आनंद ने प्रेसवार्ता कर बताया कि पीएलएफआई के रीजनल कमांडर संतोष यादव के इशारे पर लेबराही करमाटाड़ बलिमथ में जेसीबी में आगजनी घटना को स्वीकार किया है।इसके साथ ही इन सभी उग्रवादी ने बालूमाथ साइडिंग में पेलोडर जलाने की घटना में भी संलिप्ता की स्वीकार की हैं। पुलिस ने इनके पास से एचके 33 एवं कॉल्ट एआर 15 विदेशी जर्मन हथियार 5.56 का दो , 5.56 का गोली 379 पीस, पाऊच दो पीस, मोबाइल फोन छह पीस व पीएलएफआई का प्रिंटेड पर्चा छह पीस बरामद किया है। एसपी ने बताया कि पीएलएफआई के उग्रवादी के के पास जर्मन का हथियार कैसे बरामद हुआ है इसकी जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन उग्रवादियों का काम विकास के कार्य मे बाधित कर लेवी लेने में सक्रिय हैं।
अभियान में ये थे शामिल: छापामारी दल में बालूमाथ अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नितिन खंडेलवाल, थाना प्रभारी सनोज कुमार चैधरी (बालूमाथ), संजय चंद्र उरांव (हेरहंज), सीआरपीएफ के 11,133 व 214 बटालियन के टीम, धर्मेश प्रसाद लिंबू दीप नारायण सिंह, कुबेर प्रसाद देव, संजय कुमार मंडल, सुभानंद हंस ,अखिलेश कुमार, प्रवीण राम, जगदीश महतो, सुशील कुमार तिवारी, सुरेंद्र प्रसाद, मदन पासवान ,लाडले हसन शामिल थे।

138 total views, no views today

लातेहार : बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा उपलब्ध कराना हमलोग का संवैधानिक दायित्व : चंद्रशेखर


लातेहार : जिला मुख्यालय के वेदिक सोसाइटी कार्यालय के सभागार में शनिवार को यूनिसेफ के तत्वाधान में दो दिवसीय कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें सभी क्लस्टर के कलस्टर फैसिलिटेटर ने प्रशिक्षण में भाग लिया। इस प्रशिक्षण के दौरान बाहर से आएं प्रशिक्षक एसबी कुंडव एवं अरविंद कुमार ने क्लस्टर फैसिलिटेटर को बाल सांसद के मुख्य उद्देश्य के बारे में विशेष जानकारी दी गई। साथ ही प्रशिक्षक एसबी कुंडव ने कहा कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्रबंधनों के माध्यम से हर बच्चा ज्ञान, कौशल रुचि एवं सकारात्मक मानसिकता को प्राप्त कर सकता है, इसके लिए क्लस्टर फैसिलिटेटर को तैयार होना बेहद जरूरी है।इसकी सम्प्राप्ति हेतु सारी गतिविधियों को विद्यालय में करने की निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए यह आवश्यक होगा कि बच्चें नियमित रूप से विद्यालय आयें और संबंधित गतिविधियों में सक्रिय से भाग लें। वेदिक सोसायटी के सचिव चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि 6-14 आयु वर्ग के सभी बच्चों को गुणवत्तापूर्ण प्रारंभिक शिक्षा उपलब्ध कराना हमलोग का संवैधानिक दायित्व है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सभी क्लस्टर फैसिलिटेटर अपने-अपने विद्यालय के शिक्षकों व बच्चों को बाल सांसद के बारे में जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि बाल संसद के मंत्रीगण एवं सांसदों की भूमिका क्या होगी इसके बारे में शिक्षकों व बाल संसद के बच्चों को जानना अति आवश्यक है।इस दौरान वेदिक सोसायटी लातेहार के प्रोजेक्ट मैनेजर विनय कुमार विश्वास ने भी प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस मौके पर वेदिक सोसाईटी के ट्रेनिंग ऑफिसर विकास कुमार, लातेहार प्रखंड कॉर्डिनेटर अभय कुमार, बालूमाथ प्रखंड कॉर्डिनेटर सुमंत कुमार, संजय कुमार मिश्रा, अखिलेश कुमार सिंहा, योगेश्वर प्रसाद, पिंटू कुमार रजक, रूपेश कुमार, राजीव कुमार, सुरेश भगत, ओम प्रकाश पाठक समेत कई लोग उपस्थित थे।

66 total views, no views today

मनिका(लातेहार) : पूर्व विधायक ने किया क्रिकेट टुर्नामेंट का उद्घाटन

मनिका(लातेहार) : राजद के पूर्व विधायक रामचन्द्र सिंह ने उच्च विद्यालय मैदान में शनिवार को कॉस्को क्रिकेट टुर्नामेंट का उद्घाटन फीता काटकर व खिलाड़ीयों से परिचय प्राप्त कर किया। श्री सिंह ने कहा कि खेल से जहां खिलाड़ीयों कि प्रतिभा निखरती है वहीं आपसी भाईचारा भी बढता है। उन्होने कहा कि गॉंव में भी कई बच्चे प्रतिभावान है लेकिन जरूरत है उन्हे बेहतर मंच मिलने की। पूर्व जिला परिसद सदस्य रघुपाल सिंह ने कहा कि खेल के माध्यम से लोग आज उचाईयों को छू रहे है। ग्रामीण क्षेत्रो में भी लोग अपनी प्रतिभा के माध्यम से आगे आ रहे हैं। उन्होने कहा कि खेल में हारने वाले खिलाड़ी फीर से जित का जज्बा लेकर मैदान में आत हैं। उद्घाटन मैंच लातेहार अमवाटीकर व मनिका के बीच खेला गया। जिसमें लातेहार कि टीम ने मनिका के टीम को 24 रनों से हराकर अगले राउण्ड में प्रवेश किया। मौके पर मुकेष कुमार, दरोगी यादव, मिथिलेष पासवान, सुनिल उरॉव, उज्जवल कुमार, जितेन्द्र यादव, रविरंजन कुमार, गोलु सहीत कई लोग उपस्थित थे।

63 total views, no views today

मनिका(लातेहार) : एसपी ने किया मनिका थाना का औचक निरीक्षण

> थाना दिवस पर कुल 87 मामलों का हुआ निष्पाद

मनिका(लातेहार) : मनिका थाना में प्रत्येक शनिवार को होने वाले थाना दिवस में अब तक कुल 110 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें से 87 मामलों का निपटारा कर दिया गया है। थाना दिवस पर आये जमीन विवाद संबंधी मामलों पर अंचलाधिकारी नन्दकुमार राम के द्वारा त्वरीत कारवाई किया गया। वहीं अन्य छोटे छोटे मामलों का भी निपटारा किया गया। शनिवार को थाना दिवस पर हो रहे कारवाई का औचक निरीक्षण लातेहार पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनन्द ने किया। वहीं पुलिस अधीक्षक श्री आनन्द ने लंबे समय से पुराने पड़े लंबित मामलों को जल्द निपटारा करने का आदेश संबंधित अधिकारियों को दिया। पुराने पड़े मामलो को जल्द निपटाने के लिए पुलिस उपाधीक्षक अमरनाथ मनिका थाने में कैंप किये हुए हैं। इस मौके पर सीओ नन्दकुमार राम, थाना प्रभारी प्रभाकर मुण्डा, एसआई शमीम खान, एएसआई रामचन्द्र राम, महादेव उरांव समेंत कई लोग उपस्थित थे।

83 total views, no views today

लातेहार : आदिम जनजातियों को मिलेगा हर सुविधा : उपायुक्त

> पांच दिसंबर तक आवास निर्माण पूर्ण करने का निर्देश
> ग्रामीणों के बीच उपायुक्त ने किया कंबल का वितरण 
लातेहार : हेरहंज प्रखंड के पहाड़ों पर निवास करने वाले आदिम जनजाति के परिवार को इनातू में बसाए जाने  एवं सभी परिवार का हो रहा बिरसा आवास निर्माण का जायजा लेने उपायुक्त राजीव कुमार हेरहंज प्रखंड इनातू गांव पहुंचे। जहां पर उन्होंने आदिम जनजाति परिवारों से सीधा संवाद स्थापित किया एवं उनकी समस्या को जाना। इस दौरान ग्रामीणों के द्वारा  बिजली की समस्या से उपायुक्त को अवगत कराया गया । जिस पर उपायुक्त श्री कुमार ने तीन दिनों के अंदर बिजली पहुंचाने को लेकर विद्युत कार्यपालक अभियंता को निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने आदिम जनजाति परिवार  के लोगों के स्वरोजगार से जोड़ने को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिए। उपायुक्त श्री कुमार ने ग्रामीणों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन की सोच है कि जिले में रह रहे आदिम जनजातियों के परिवारों को हर सुविधा महैया करवा कर उनके जीवन में बदलाव लाया जाए। उन्होंने कहा कि पहाड़  बसे रहने के कारण जिला प्रशासन को  आप सभी तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने में थोड़ी दिक्कते आ ही रही ,लेकिन अब इनातू गांव में आप सभी को आने से योजना का लाभ पहुचाने में समस्या नहीं आएंगी। उपायुक्त श्री कुमार ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को आदिम जनजातियों को सरकार की ओर से दिए जा रहे प्रत्येक सुविधा दिलाने का निर्देश दिया। इस दौरान उपायुक्त श्री कुमार ने आदिम जनजातियों के परिवारों को भी योजना का लाभ लेकर नई जिदंगी की शुरूआत करने की बात कही। मौके पर बीडीओ श्रवण राम ,आशीष कुमार पाण्डे समेत प्रखंड कर्मी एवं आदिम जनजाति परिवार के लोग उपस्थित थे।
> पांच दिसंबर तक आवास निर्माण पूर्ण करने का निर्देश
इनातू गांव में आदिम जनजातियों के लिए बन रहे बिरसा आवास निर्माण कार्य का उपायुक्त राजीव कुमार ने निरीक्षण किया। निरीक्षण में उपायुक्त श्री कुमार ने पाया कि आवास की गति धीमी है जिस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए बीडीओ को 5 दिसंबर तक सभी आवास को पूर्ण करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने आवास निर्माण कार्य का गुणवतापूर्ण करवाने की बात कही।
> उपायुक्त  के सार्थक प्रयास से इनातू में बसे आदिम जनजाति 
उपायुक्त राजीव कुमार के सार्थक प्रयास  के कारण हेरहज प्रखंड के  अतिसुदूरवर्ती क्षेत्र पहाड़ पर बसे खीराखांड में रहने वाले आदिम जनजाति परिवार इनातू गांव में बस कर अपनी नई जिदंगी की शुरूआत की।  आदिम जनजातियों को पहाड़ से नीचे उतार कर इनातू गांव में बसाने के लिए सबसे पहले उपायुक्त श्री कुमार ने उनकी सोच में बदलाव लाया एवं इन्हें बसाने के लिए जमीन उपलब्ध करवाया गया एवं जमीन पर आदिम जनजातियों के नए आशियाने बनाने को लेकर बिरसा आवास निर्माण कार्य का शिलान्यास 10 जुलाई को किया था।
> उपायुक्त ने किया कंबल का वितरण
इनातू गांव में रह रहे आदिम जनजाति परिवार के बीच उपायुक्त राजीव कुमार ने ठंड को देखते हुए सभी परिवारों के बीच कंबल का वितरण किया। इस दौरान सभी परिवारों को दो-दो कंबल उपायुक्त श्री राजीव कुमार ने दी।
> इन परिवारों को जमीन देकर बसाया गया
उपायुक्त राजीव कुमार के सार्थक प्रयास से खीराखांड में रहने वाले आदिम जनजाति के कुल परिवार को इनातू में जमीन दी गई थी।  जिमसें कोमली देवी पति बीरवल परहिया, फुदीया देवी पति माथुर परहिया, जीवन परहिया, शोभनी देवी पति नरेश परहिया, भगीया देवी पति स्व बुधन परहिया, करमी देवी पत् िस्व कोचाई परहिया, सिको देवी पति अधनु परहिया, सोहगीरा देवी पति छोटू परहिया, परबतिया देवी पति प्रेम परहिया,फुलमणि मसोमात पति स्व भोगल परहिया, अनिता देवी पति जितेन्द्र परहिया, सुकनी देवी पति बिफा परहिया के नाम शामिल है। सभी परिवारों को आठ-आठ डिसमिल जमीन उपलब्ध करवाएं गए। जिसमें बिरसा योजना के तहत बिरसा आवास का निर्माण करवाया जा रहा है।

42 total views, no views today

गारू(लातेहार) : ग्राम से लेकर राज्य स्तर तक बाल संरक्षण समिति का गठन जरूरी: चन्द्रशेखर

   गारू(लातेहार) :  गारू प्रखंड में प्रमुख के अध्यक्षता में प्रखंड के सभी विभागों के साथ बैठक आयोजित कर प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति का गठन किया गया । बैठक को संबोधित करते हुए श्री चंद्रशेखर सिंह सचिव वेदिक सोसायटी लातेहार ने कहा कि समेकित बाल संरक्षण योजना के अंतर्गत ग्राम से लेकर राज्य स्तर तक बाल संरक्षण समिति का गठन होना है, और लातेहार जिला में जिला स्तरीय बाल संरक्षण समिति का गठन हो चुका है साथ ही सभी प्रखंडों में भी प्रखंड स्तरीय बाल समिति का गठन पूरा हो गया, और ग्राम स्तरीय बाल समिति का गठन हो रहा है जिसे जल्द से जल्द पूरा करवाया जाएगा.
जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी रीना कुमारी ने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति बच्चे होते हैं और इनके संरक्षण हेतू सरकार पूर्ण रूप से कर्तव्यबद्ध है । कानूनन बच्चो को दो वर्गों में रखा गया है वैसे बच्चे जिसे देखभाल और सुरक्षा की जरूरत है और दूसरा वैसे बच्चे जो विधि का उलंघन करते हैं । बच्चों की सुरक्षा और देखभाल के लिए हरेक जिला में बाल कल्याण समिति और किशोर न्याय परिषद का गठन किया गया है । हरेक पुलिस  थाना में बाल कल्याण पुलिस पदाधिकारी नियुक्त किया गया है । वेदिक सोसाइटी के परियोजना समन्वयक उमेश कुमार ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के  माध्यम से प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति के कार्य एवं उत्तरदायित्व के बारे में विस्तृत चर्चा किया।  उन्होंने कहा कि इस समिति का मुख्य कार्य बच्चों से संबंधित सभी कानूनों और योजनाओं को प्रखंड में लागू करवाना है साथ ही बच्चों पर हो रहे अत्याचार, शोषण को खत्म करना है । समिति का काम प्रखंड में प्रचार-प्रसार भी करना है और इससे संबंधित कार्य योजना और प्रतिवेदन तैयार कर जिला बाल संरंक्षण समिति को देना है।  यह समिति समय-समय पर ग्राम बाल संरक्षण समिति को दिशा निर्देष एवं सुपरवाइज़ कर सकती है ।  श्री संजय लकड़ा ने धन्यवाद ज्ञापन किया । इस बैठक में पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, पंचायती राज विभाग, एक किशोर, एक किशोरी के साथ साथ वैदिक सोसायटी के विकास कुमार, अजय प्रताप देव शामिल थे कार्यक्रम का संचालन उमेश कुमार ने किया।

68 total views, no views today

लातेहार : आंगनबाड़ी केन्द्र के संचालन सही तरीके से नहीं होने पर सेविका को किया पदमुक्त

> उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा ने किया पोचरा पंचायत का दौरा,योजनाओं की गति को देख बीडीओ को लगायी फटकार
> रास्ते पर नाली के पानी बहाने वाले की राशन कार्ड निरस्त करने का दिया निर्देश
लातेहार : विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने को लेकर उप विकास आयुक्त  माधवी मिश्रा बुधवार को सदर प्रखंड के पोचरा पंचायत का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने पंचायत में संचालित योजनाओं का निरीक्षण किया एवं योजनाओं को गुणवता पूर्ण ससमय धरातल पर उतारने को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया। निरीक्षण के क्रम में उप विकास आयुक्त सुश्री मिश्रा ने कहा कि विकास योजनाओं की गुणवता के साथ खिलवाड़ करने वाले अधिकारी एवं कर्मी को बख्सा नहीं जाएगा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि योजना में गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित दोषियों पर सीधी कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के क्रम में डीडीसी माधवी मिश्रा ने पंचायत के मांजर गांव में मनरेगा योजना के तहत बनाए जा रहे टच कम बंड कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण में पाया कि कार्य में काफी कम संख्या में मजूदर काम कर रहे है वही भूमि समतलीकरण कार्य को चालू नहीं होने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं पंचायत सेवक को पफटकार लगायी । इस दौरान उन्होंने बीडीओ को स्पष्ट निर्देश दिया कि प्रत्येक गांव में मनरेगा समेत अन्य योजनाएं संचालित कर ग्रामीणों को रोजगार मुहैया करवाए। निरीक्षण के क्रम में हेठपोचरा आंगनबाड़ी केन्द्र पहुंची जहां केन्द्रकी स्थिति अच्छी नहीं होेने के कारण केेन्द्र की सेविका को हटाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में डीडीसी सुश्री माधवी मिश्रा ने मांजर एवं पोचरा गांव में प्रधानमंत्री आवास,शौचालय निर्माण समेत अन्य विकास योजनाओं का निरीक्षण कर बीडीओ को ससमय आवास एवं शौचालय पूर्ण करवाने को लेकर निर्देशित की। निरीक्षण के क्रम में डीडीसी ने मनरेगा समेत अन्य योजनाओं का भी निरीक्षण कर प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दी। मौके पर बीडीओ गणेश रजक,परियोजना पदाधिकारी उपेन्द्र राम,प्रधानमंत्री आवास योजना के जिला समन्वयक शिव कुमार यादव समेत अन्य कर्मी एवं ग्रामीण मौजूद थे।
> सड़क पर पानी बहाने वालो के राशन कार्ड निरस्त करने का निर्देश
पोचरा पंचायत में विकास योजनााओं का निरीक्षण करने पहुंची उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा जब मांजर गांव पहुंची तो देखा की रास्ते में नाली का पानी बहाया जा रह है जिससे रास्ता तो खराब हो ही रहा है वही सड़क पर काफी गंदगी के कारण राहगिरों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही  है। जिस पर उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा ने पंचायत सेवक को रास्ते पर पानी बहाने वाले लोगो को चिहिन्त कर राशन कार्ड निरस्त करने का निर्देश दिया। 
> आंगनबाड़ी सहिया को सिखाया केन्द्र को माॅडल बनाने का तरीका
उप विकास आयुक्त सुश्री माधवी मिश्रा ने पंोचरा पंचायत में संचालित विकास योजनाओं के निरीक्षण के क्रम में जब मांजर आंगनबाड़ी केन्द्र पहुंची और वहां की स्थिति काफी खराब देखी तो उपस्थित सहिया को केन्द्र को माॅडल बनाने के तरीके सिखाएं। इस दौरान वे खूद मोबाइल संचालित कर केन्द्र की सेविका एवं सहिया को माॅडल आंगनबाड़ी केन्द्र की जानकारी दी।

83 total views, no views today