लातेहार : लातेहार डीसी के आदेश को भी नहीं मान रहे नगर पंचायत विभाग के अनुसेवक

> खुलेआम उड़ाई जा रही है उपायुक्त के आदेश की धज्जियां
> 25 अगस्त को उपायुक्त ने जारी किया था आदेश पत्र, 15 दिनों बाद भी उपायुक्त के आदेश का नहीं हो सका अनुपालन
> डीसी से भी पावरफुल है नगर पंचायत विभाग के अनुसेवक संतोस कुमार सिंह
> अब देखना यह है कि डीसी की ओर से क्या होती है कार्रवाई
 लातेहार : झारखंड में पदस्थापना के दौरान सरकारी कर्मियों को जो जगह पसंद आ जाती है। उसे वह छोड़ना नहीं चाहते इसकी बानगी लातेहार नगर पंचायत में देखने को मिल रही है। यहां लातेहार उपायुक्त राजीव कुमार के द्वारा नगर पंचायत के अनुसेवक संतोष कुमार सिंह को एसडीएम कार्यालय में योगदान करने का निर्देश दिया है। उपायुक्त ने ज्ञापांक 552 व दिनांक 25.08.2018 के तहत यह लिखीत आदेश जारी कर 31 अगस्त तक एसडीएम कार्यालय में योगदान करने का निर्देश जारी किया था। लेकिन उपायुक्त राजीव कुमार के निर्देश को 15 दिन बीत गए बावजूद इसके अब तक अनुसेवक ने एसडीएम कार्यालय में योगदान नहीं दिया है। उपायुक्त ने पत्र में लिखा है कि नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा की ओर से अनुसेवक पर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। इसलिए अनुसेवक को तत्काल एसडीएम कार्यालय में योगदान देने का निर्देश जारी किया गया है। उपायुक्त की ओर से इसकी प्रतिलिपि डीडीसी, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत व अनुसेवक संतोष कुमार सिंह को भी दी गई है। इस बावत पक्ष कथन जानने के लिए अनुसवेक संतोष कुमार सिंह को फोन किया गया लेकिन संपर्क नहीं हो सका।
कोट
मुझे ऐसी कोई जानकारी नहीं है। न ही उपायुक्त की ओर से मुझे कोई निर्देश या आदेश पत्र प्राप्त हुआ है
अरूण कुमार भारती, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत लातेहार

153 total views, no views today

लातेहार : बनवारी साहू महाविद्यालय में सेमिनार का आयोजन

लातेहार : बनवारी साहू महाविद्यालय लातेहार में मंगलवार को भूगोल विभाग की ओर से इस सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में भूगोल विभाग के अध्यक्ष डॉ. नरेश कुमार पांडेय एवं भूगोल विभाग के व्यवस्थापक हरि प्रसाद सिंह के द्वारा दिप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. श्री पांडेय ने कहा कि विद्यालय में महाविद्यालय में भूगोल का सेमिनार कराने से छात्र छात्राओं को शैक्षणिक विकास की क्षमता बढ़ती है। इस दौरान महाविद्यालय के छात्र छात्राओं के द्वारा लिखे हुए लेख का पाठन किया गया। इस मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रदीप कुमार तिवारी, विनोद कुमार, विवेक कुमार पाठक, पूजा कुमारी, रंजन कुमार, विश्वास कुमार, आलम अंसारी, मनोज कुमार ,रवि सिंह, शांति कुमारी, रेखा कुमारी समेत कई लोग उपस्थित थे।

48 total views, no views today

लातेहार : पांच सूत्री मांग को लेकर मनरेगा कर्मचारियों ने दिया धरना

लातेहार : समाहरणालय के स्थिति नगर पंचायत कार्यालय के समीप मंगलवार को झारखंड राज्य मनरेगा कर्मचारी संघ की ओर से पांच सूत्री मांग को लेकर धरना दिया गया। धरना की अध्यक्षता संघ के जिला अध्यक्ष सुरेश राम ने की। मौके पर संबोधित करते हुए सुरेश राम ने कहा कि मनरेगा कर्मचारियों के पांच सूत्री मांग को लेकर धरना दिया जा रहा है। पांच सूत्री मांग को लेकर मनरेगा कर्मियों को स्थायीकरण किया जाए ,समान काम का समान वेतन न्यायालय के आदेश से दिया जाए ,समिति उप समाहर्ता की परीक्षा में कार्यानुभव आधार पर बैठने का अवसर दिया जाए ,एक तरफा बर्खास्तगी पर रोग एवं बर्खास्त मनरेगा कर्मियों की पुनः बहाल किया जाए, सेवाकाल में मृत मनरेगा कर्मचारियों के आश्रितों की अनुकंपा पर नौकरी एवं मुआवजा एवं भविष्य की सुरक्षा लागू किया जाए की मांग की है। उन्होंने कहा कि सरकार हमारे भारतीय संविधान की अवमानना करते हुए सर्वोच्च न्यायालय के आदेश को मानने से इंकार कर दिया है। अगर सरकार हमारी मांगों पर विचार नहीं करती है तो सरकार के विरुद्ध रणनीति तैयार कर आंदोलन करने के लिए बाध्य हो जाएंगे। इसके साथ ही सभी मनरेगा कर्मियों को अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर अपने अधिकार के लिए आगे आने की बात कही। इस मौके पर उमाशंकर गुप्ता, मेराजुल हक,चंदन कुमार, अमित कुमार,नईम खान, परमजीत सिंह, सुरेश राम, आनंद किशोर, मुकेन्द्र राम, राजन प्रसाद समेत कई लोग उपस्थित थे।

68 total views, 1 views today

लातेहार :पेट्रोलियम पदार्थ के मूल्य में वृद्धि के खिलाफ सर्वदलीय पार्टी ने घंटों किया सड़क जाम, आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन

विडियो-  के एन त्रिपाठी, पूर्व मंत्री

विडियो-  कमलेश्वर पाण्डेय,इंस्पेक्टर

लातेहार से रुपेश गुप्ता की रिपोर्ट
लातेहार : पेट्रोलियम पदार्थ के मूल्य में वृद्धि के खिलाफ के खिलाफ  लातेहार में परिसदन भवन के सामने बंद समर्थकों ने सड़क जाम कर सड़क पर ही धरना की शक्ल में बैठ गए। कार्यक्रम का नेतृत्व जिला कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मुनेश्वर उरांव कर रहे थे। डालटेनगंज के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी प्रमुख रुप से उपस्थित थे। सड़क जाम के दौरान सड़क पर ही सभा को नेताओं ने उपस्थित लोगों एवं कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा की सरकार ने कॉरपोरेट घरानों  को फायदे पहुंचाने के लिए तेल के दाम बढ़ा दिया गया है। रघुवर दास सरकार राज्य के जनता पर बड़ा हमला बोला है,अनाज की कमी वाले इस राज्य मे जहॉ भूखमरी की घटनाएं लगातार घट रही है, भूख और बिमारी के दलदल मे फंसा देने का काम किया जा रहा है। भाजपा की रघुवर दास की सरकार जनविरोधी सरकार है। इस सरकार को जनता के दुख सुख से कोई लेना देना नहीं है। पुलिस ने सभी समर्थक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर मांको डाक बंगला कैम्प जेल में रखा गया।

166 total views, no views today

लातेहार : महंगाई के खिलाफ सरकार के विरोध में निकाला मशाल जुलूस

लातेहार : कांग्रेस की ओर से महंगाई के खिलाफ सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया है। इसका समर्थन सर्वदलीय पार्ट के द्वारा ढेर शाम जिला मुख्यालय के कांग्रेस कार्यालय से लेकर थाना चौक के समीप सर्वदलीय पार्टी के द्वारा मशाल जुलूस निकाला गया। देश मे भाजपा सरकार के कार्यकाल में पेट्रोलियम की महंगाई की मार के खिलाफ झारखंड सरकार के विरोध  मशाल जुलुस निकाल कर झारखंड सरकार के नारे लगाये गये।साथ ही विरोध में 10 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया है।मशाल जुलूस में संबोधित करते हुए कांग्रेस जिला अध्यक्ष मुनेश्वर उरांव ने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में सिर्फ लूट खसौट किया जा रहा है। यह सरकार सिर्फ पूंजीपतियों की सरकार हैं। इस मौके पर प्रमोद सिंह, सच्चिदानंद पांडेय पंकज तिवारी, राजद जिला अध्यक्ष रामप्रवेश यादव, अरुण दुबे, लक्ष्मण यादव ,रंजीत यादव, झारखंड विकास मोर्चा के जिला अध्यक्ष शमसुल होड्डा, मोहम्मद अब्बुल, अयुब खान, श्रवन पासवान, सतेंद्र यादव, बली यादव ,बबलू गिरि ,सुरेन्द्र यादव ,नरेश यादव, उमेश यादव ,अनिल सिंह समेत कई लोग उपस्थित थे।

94 total views, no views today

लातेहार : भाजपा की सरकार लूट की सरकार : रामचंद्र

> लातेहार प्रखंड के परसही पंचायत में राजद का पंचायत स्तरीय सम्मेलन का हुआ आयोजन
 लातेहार : सदर प्रखंड के परसही पंचायत में रविवार को राजद के पंचातय स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम कि अध्यक्षता पंचायत अध्यक्ष चिनगी यादव के नेतृत्व में की गई। कार्यक्रम में मनिका पूर्व विधायक रामचंद्र सिंह व पलामू पूर्व सांसद जोरावर राम उपस्थित हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मनिका पूर्व विधायक श्री सिंह ने कहा की भाजपा की सरकार लूट की सरकार बन कर रह गई है। वर्ततान सरकार में जमीन का हेराफेरी चरम सीमा पर है। भाजपा की सरकार में जमीन किसी और का और नाम किसी और का कर दिया गया है। लेकिन इस त्रुटीपूर्ण सर्वे पर सरकार के द्वारा कोई सुधार नहीं किया जा रहा है।श्री सिंह ने आगे कहा कि त्रुटीपूर्ण सर्वे से भाई -भाई में लड़वाकर सरकार जमीन छिनना चाहती है। खतियान में नाम गलती रहने के कारण लोगों का जाति, स्थानीय व आय प्रमाण पत्र बनाने में भारी परेशानी हो रही है। उन्होने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार गरीबों के हित में कार्य नहीं कर केवल पूंजीपतियों व उद्योगपतियों के हित में कार्य कर रही है। राजद जिला प्रभारी अब्दुल खालिख ने कहा कि सरकार ने लातेहार जिला में गलत तरीके से हाल सर्वे लागू कर जनता को अपने जमीन से बेदखल करने की साजिश की है। इसके लिए सभी लोगो को सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने इस भाजपा सरकार के खिलाफ जोरदार ढंग से आवाज उठाने की अपील लोगो से की है। राजद प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य लक्ष्मण यादव ने कहा कि सरकार ने अवैध या संदेहास्पद जमाबंदी को रद्द करते हुए आॅनलाईन लगान रसीद काटने का आदेश पारित किया गया है। लेकिन प्रशासनिक पदाधिकारी व सरकार के मिलीभगत से रसीद नही काटी जा रही है। इस मौके पर लातेहार राजद प्रत्याशी विजय राम, बरवाडीह प्रखंड से मोहम्मद नसीम अंसारी,हरिशंकर यादव, विनोद राम, चेतन यादव, रंजीत यादव, बसंत यादव, परसही पंचायत मुखिया गुंजर यादव, कामेश्वर यादव, नागेश्वर यादव समेत कई लोग मौजूद थे।

64 total views, no views today

लातेहार : बालूमाथ में खुलेगा फुटबॉल खेल प्रशिक्षण व बोडिंग सेंटर केंद्र : अनील

> राज्य के खेल निदेशक ने बालूमाथ प्रखंड में खेल स्टेडियम बनाने की घोषणा
> भगवान बिरसा मुंडा फुटबॉल टूर्नामेंट मैच के समापन में पहुंचे झारखंड सरकार के खेल कूद विभाग के निदेशक
लातेहार : बालूमाथ के खेल स्टेडियम में शनिवार को लातेहार जिला परिषद उपाध्यक्ष सह भाजपा नेता राजेन्द्र प्रसाद साहू के तत्वाधान में भगवान बिरसा मुंडा फुटबॉल टूर्नामेंट मैच का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के रूप में राज्य के खेल कूद विभाग के निदेशक अनील कुमार सिंह व विशिष्ठ अतिथि लातेहार एसडीएम जय प्रकाश झा उपस्थित हुए। सबसे पूर्व खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर एवं फुटबॉल को किक मारकर उदघाटन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य के खेल कूद विभाग के निदेशक श्री सिंह ने कहा कि राज्य खेल निदेशक के रूप में योगदान देने के बाद पहला कार्यक्रम बालूमाथ के धरती से शुरुआत हुई है।इस जिले के धरती से मुझे लगाव हो गया है। मैं इस जिले में दो बार प्रशासनिक पदाधिकारी के पद पर कार्य के कर चुका हूं। उन्होंने कहा कि राज के सभी उप विकास आयुक्त को प्रखंडों में स्टेडियम के लिए भूमि चयन कर मांगा गया है। इस मंच के माध्यम से बालूमाथ प्रखंड में खेल स्टेडियम, फुटबॉल खेल प्रशिक्षण व बोडिंग सेंटर केंद्र इसी वर्ष खोलने का घोषणा किया।उन्होंने खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए प्रशिक्षण लेकर राज्य से लेकर देश स्तर तक खेल कर अपने जिले का नाम रोशन करें। विशिष्ट अतिथि लातेहार एसडीएम जयप्रकाश झा ने बालूमाथ आयोजनकर्ता समिति के सभी सदस्यों को बधाई देते हुए उनके इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि बालूमाथ प्रखंड में इस तरह के मैच आयोजन करवाने से खिलाड़ियों का मनोबल व उत्साह दोनों ही बढ़ता है। और आज के इस समाज में उनको अपनी सहभागिता का अहसास सहज ही हो जाता है़।
 जिला परिषद उपाध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद साहू ने कहा कि फुटबॉल प्रतियोगिताओं में प्रतिभागी बन कर उन्हें अपने आजादी व जिम्मेदारी से भी परिचित होने का अवसर मिलता है़। उन्होंने दोनों ही टीमों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि मान लो तो हार है, ठान लो तो जीत है वाली कहावत को अपने जीवन में उतार कर निरंतर आगे बढ़ने का प्रयास करते रहे। टीम को सफलता एक ना एक दिन जरूर मिलेगी।
जिला खेल पदाधिकारी उमाशंकर जायसवाल ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों व समिति के सदस्यों को एक- एक फुटबॉल देकर सम्मानित किया गया।फाइनल मुकाबला मैच धामधमिया और हुलारी सिमरिया की टीम के बीच खेला गया। जिसमें हुलारी सिमरिया की टीम ने धामधमिया टीम को 1-0 की बढ़त से विजेता कप को अपने नाम कर लिया। सबसे पूर्व अतिथियों का स्वागत  आदिवासियों के द्वारा गीत गाकर रीति रिवाज के साथ किया गया। इस मौके पर  लातेहार पुलिस उपाधीक्षक नितिन खंडेवाल, बालूमाथ प्रखंड विकाश पदाधिकारी मनीष कुमार, अंचलाधिकारी रवि कुमार,पुलिश निरीक्षक वीपी महतो, थाना प्रभारी सनोज कुमार चौधरी, जिला परिषद सदस्य सुनीता देवी, प्रखण्ड प्रमुख प्रमिला देवी, उच्च विद्यालय के प्राचार्य निजामुद्दीन अंसारी, शशिभूषण प्रसाद,रामजी सिंह,रामनाथ सिंह, उमेश सिंह,रंजीत जायसवाल, राजेन्द्र साव(चावल) ,मनोहर प्रसाद गुप्ता, मोतिउर्रह्मान, निर्मल सिन्हा, पत्रकार सचितानंद जायसवाल, शशिभूषण प्रसाद,अमन श्रीवास्तव, अजित कुमार, पंकज सिन्हा, मो० जहूर,दिवाकर प्रसाद, दिनेश कुमार, राजकिशोर पासवान, विशाल कुमार, दीपक कुमार,विक्रम कुमार समेत बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद थे।

62 total views, no views today

लातेहार : बस ने बाइक सवार को मारी टक्कर, तीन घायल

> सड़क दुर्घटनाओं में पिता-पुत्र समेत तीन घायल
लातेहार : सदर थाना क्षेत्र के उदयपुरा के एनएच 75 पर स्थित बस के टक्कर से पिता पुत्र समेत तीन लोग घायल हो गए। सभी घायलों की पहचान चंदवा देवनदिया निवासी सागा तुरी, रुनिया देवी व दीपक कुमार के रूप में हुई है। सभी घायलों का इलाज लातेहार सदर अस्पताल में चल रहा है।मिली जानकारी के अनुसार बाइक सवार लातेहार से चंदवा देवनदिया अपने घर जा रहा था। इसी दौरान उदयपुरा के समीप रांची की ओर से आ रही बस ने साइड लेने के क्रम में बाइक को टक्कर मार दी, जिससे बाइक सवार अपना नियंत्रण खो दिया। इससे वाहन एक पेड़ से टकराते दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पेट्रोलिंग पुलिस ने रांची से वापस आ रहे 108 एम्बुलेंस को रूकवाकर एम्बुलेंस की सहायता से घायलों को सदर अस्पताल लातेहार पहुंचाया गया। जहां चिकित्सक डा0 सुनील प्रसाद ने प्राथमिक उपचार कर सभी घायलों को वार्ड में भर्ती कराया गया। पुलिस ने सदर अस्पताल पहुंचकर बाइक सवार के कलमबद्ध कराया गया।

296 total views, no views today

लातेहार : जेजेएमपी के दो लाख के इनामी एरिया कमांडर ने किया सरेंडर

> पलामू के डीआईजी के समक्ष जेजेएमपी के एरिया कमांडर जितन सिंह खेरवार ने किया सरेंडर
> नई दिशा आत्मसमर्पण व पुर्नवास नीति के तहत किया सरेंडर, सीआरपीएफ 214 बटालियन कैंप में हुआ कार्यक्रम
 लातेहार : 214 वीं बटालियन सीआरपीएफ कैंप में नई दिशा कार्यक्रम के तहत जेजेएमपी के दो लाख के ईनामी एरिया कमांडर छिपादोहर निवासी जीतन सिंह खेरवार ने गुरूवार को पलामू डीआईजी विपुल शुक्ला के समक्ष सरेंडर किया। पलामू डीआईजी विपुल शुक्ला ने जेजेएमपी के एरिया कमांडर व उनके परिवार वालों को फल देकर व माला पहनाकर स्वागत किया। सरेंडर करने के बाद एरिया कमांडर जीतन सिंह खेरवार ने कहा कि 2008 में भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर कामेश्वर सिंह के द्वारा दस्ता में शामिल किया था। 2009 में भाकपा माओवादी के दस्ते से भागकर अपने घर में खेतीबारी करने लगे। 2014 में भाकपा माओवादी के बड़ा विकास ने संगठन में शामिल करवाकर एरिया कमांडर का पद दिया गया। 2016 में बड़ा विकास ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया तो पार्टी छोड़कर जेजेएमपी में शामिल हो गया। उन्होंने कहा कि मुख्यधारा से भटके हुए लोगों से सरकार की योजना का लाभ उठाते हुए सरेंडर करने की अपील की। जीतन सिंह खेरवार पर लातेहार जिले में 2015 में छिपादोहर रेलवे ट्रेक पर बम विस्फोट से उड़ाने का मामला दर्ज है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पलामू डीआईजी विपुल शुक्ला ने कहा कि झारखंड में धीरे धीरे नक्सली क्षेत्र में कमजोर होते जा रहे हैं। झारखंड सरकार के नई दिशा कार्यक्रम के तहत लातेहार जिले में 13 वें नक्सलियों ने सलेंडर कर रहे हैं। लातेहार में एक सप्ताह में यह दूसरा उग्रवादी सरेंडर कर रहे है। यह सीआरपीएफ 214 बटालियन का योगदान सराहनीय रहा है। झारखंड सरकार की उग्रवादी आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति के तहत झारखंड पुलिस निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि मुख्य धारा से भटक गये नक्सली संगठन के लोग मुख्य धारा में लौट आएं अन्यथा पुलिस की ओर से नक्सलियों के विरोध बड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी उग्रवादियों के परिजनों से आत्मसमर्पण नीति के तहत सरेंडर करने वाले नकस्लियो को राशि दुगना कर दी गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यधारा से भटके हुए नक्सलियों को मुख्य धारा में लाने के लिए पुलिस व सरकार कटिबद्ध है।उग्रवादी के विरूद्ध सभी आपराधिक नक्सली मामलों का निष्पादन फॉस्ट ट्रैक कोर्ट में यथाशिघ्र करवाने की अनुशंसा की जायेगी। उपायुक्त राजीव कुमार ने कहा की उग्रवाद के विचार धारा को छोड़ कर मुख्य धारा में लौट कर सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना में सहभागिता प्रदान करें। इस दौरान अन्य उग्रवादियों को भी आत्मसमर्पण नीति के तहत मुख्यधारा में लौटने की अपील की। पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनंद ने कहा कि राज्य सरकार से अलग होकर नक्सली उग्रवाद को बढ़ावा दे रहे है। नक्सली मुख्य धारा में लौट कर सरकार के नीति पर चलने का आग्रह किया। 214 बटालियन के सीआरपीएफ कमांडेंट अजय सिंह ने कहा कि सीआरपीएफ व झारखंड पुलिस के सहयोग से राज्य सरकार के नीति के तहत एरिया कमांडर ने आत्मसमर्पण किया है। मुख्यधारा से भटक गये हैं उसके लिए पुलिस का दरवाजा हमेशा खुला हुआ हैं। 11 वीं बटालियन के सीआरपीएफ कमाडेंट विनय कुमार त्रिपाठी ने नक्सली के परिजनों से कहा है कि नक्सली कही भी अपने मर्जी से आत्मसमर्पण कर सकते है। इसके लिए पुलिस के द्वारा सुरक्षा प्रदान कर सरकार के पुनर्वास नीति के तहत सुविधा प्रदान दी जाऐगी।कार्यक्रम में सबसे पूर्व एरिया कमांडर को दो लाख रूपये की चैक दिया गया। इस मौके पर सीआरपीएफ द्वितीय कमांडेंट मनीष भारती ,अभियान एसपी विपुल पांडेय, लातेहार मुख्यालय डीएसपी एच रहमान, लातेहार थाना प्रभारी कमलेश्वर पाण्डेय समेत कई लोग उपस्थित थे।

180 total views, no views today

लातेहार : बेटे का शव हाथ में लेकर 8 किमी पैदल चलकर घर पहुंचा मनोज भुइयां

> मानवता हुई शर्मसार, प्रशासन का भी दिल नहीं पसीजा
> गर्भवती गरीब महिला को ममता वाहन की नही मिली सुविधा
लातेहार : मनिका में एकबार फिर मानवता शर्मसार हुई। यहां एक पिता को अपने बेटे का शव हाथ में लेकर 8किमी पैदल चलकर जाना पड़ा।प्रशासन संवेदनहीन बना रहा।मामला मनिका प्रखंड के जंगुर पंचायत के औराटांड़ बांझीपोखर गांव का है।उक्त गाँव निवासी मनोज भुइयां की गर्भवती पत्नी रीमा देवी जैसे तैसे मनिका अस्पताल पहुंची।पीड़ित महिला को अस्पताल ले जाने के लिए ममता वाहन भी नही मिला।अस्पताल में सुबह 9 बजे प्रसव हुआ।चिकित्सा प्रभारी डॉ. राजू कच्छप ने बताया कि प्रसव के दौरान मृत बच्चा पैदा हुआ।बच्चे के मौत के बाद परिजनों में कोहराम मच गया।रोते बिलखते परिजन बच्चे को घर ले जाने के लिए छटपटाने लगे। अस्पताल से कोई सुविधा नही मिलने पर मनोज भुइँया अपने मृत बच्चे को लेकर पैदल अपने गांव की ओर निकल पड़ा। मनोज ने बताया कि संबंधित सहिया को फोन किया परन्तु वह नही आई।वहीं डॉ राजू कच्छप ने बताया कि सहिया एमआर टीकाकरण  शिविर में थी।इसके कारण वह नही जा सकी।पीड़िता रीमा देवी अस्पताल में ही है। उक्त संबन्ध में पूछे जाने पर उंन्होंने बताया कि मृत बच्चे को ले जाने के लिए अस्पताल में कोई सुविधा नही है। उन्होंने कहा कि 108 नंबर पर डायल करके एम्बुलेंस की सुविधा ली जा सकती है। परन्तु शव को ले जाने के लिए एम्बुलेंस का उपयोग नही किया जाता है।
> एक साल से मनिका में नही मिल रहा है ममता वाहन का लाभ
मनिका अस्पताल में एक साल से ममता वाहन का लाभ लोगों को नही मिल रहा है।दूर दराज गांव में रहने वाली प्रसव पीड़ित महिला को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।मिली जानकारी केअनुसार ममता वाहन मालिकों को पैसा नही मिलने के कारण वाहन मालिक अस्पताल तक प्रसव पीड़िता को नही पहुँचा रहे हैं।
> गरीब मनोज ने कहा नही था पैसा इसलिये जा रहा हूँ पैदल
हाथ पर अपने बेटे का शव ले जाता मनोज
बच्चे की मौत के बाद पिता मनोज भुइँया का बुरा हाल है। उसने बताया किउधार पैसे लेकर पत्नी को किसी सेअस्पताल पहुंचाया। परन्तु वापस जाने के लिए पैसे नही थे।इसलिए पैदल जा रहा हूँ।

218 total views, no views today

लातेहार : हथियार के साथ पीएलएफआई के पांच उग्रवादी गिरफ्तार

लातेहार : एसपी प्रशांत आनंद केे गुप्त सूचना के आधार लातेहार एसडीपीओ अनुज उरांव के नेतृत्व में छापेमारी अभियान चलाकर चंदवा व बालूमाथ के सीमांकन से पीएलएफआई उग्रवादी संगठन के पांच सदस्य को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। जिसमें मकईयाटांड़ निवासी कैलाश यादव, शेरेगड़ा निवासी राजेश यादव, बालूमाथ मनसिघा निवासी राजकुमार यादव, बालूमाथ के शांति नगर निवासी दीपक उर्फ दीपनारायण यादव उर्फ प्रशांत जी व बालूमाथ के हेमपुर निवासी मनोज ठाकुर को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से  9 एमएम पिस्टल एक, 9 एमएम का तीन गोली जिसमें दो जिंदा एवं एक मिस फायर, पीएलएफआई उग्रवादी 20 व दो मोबाइल फोन बरामद किया है। बुधवार की देर शाम पुलिस अधीक्षक कार्यालय कक्ष में पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनंद ने प्रेसवार्ता कर बताया कि पीएलएफआई उग्रवादी संगठन के द्वारा रेलवे साइडिंग टोरी का कार्य बाधित करने हेतु चोर झरिया घाटी के पास कोल ढुलाई में कार्यरत डंपरों में आग लगाने एवं चालकों की हत्या करने की योजना बनाई गई थी। पीएलएफआई के योजना को विफल कर पुलिस ने पांच उग्रवादियों को धर दबोच लिया। एसपी श्री आनंद ने बताया कि कुछ दिन पूर्व चंदवा टोरी कॉल साइडिंग में फायरिंग कर पोस्टरबाजी की गई थी। इसके साथ ही महुआमिलान स्टेशन के पास निर्माणाधीन सड़क में कार्यरत जेसीबी, ट्रैक्टर जलाने व फायरिंग समेत कई घटनाओं को अंजाम दिये हैं। यह लातेहार ,चंदवा, बालूमाथ, कुडू जिलों में सक्रिय के रूप में काम कर रहा था।इसके साथ ही इनलोगो के द्वारा कई घटनाओं को अंजाम देने का स्वीकार किया है।इनका मुख्य रूप से गांव में जाकर विकास कार्य में लेवी व रंगदारी मांगने में काफी सक्रिय हैं।पूर्व में भी कैलाश यादव जेल जा चुके है। इनके विरुद्ध 8 मामले आर्म्स एक्ट व 17 सिएलए एक्ट के तहत मामला दर्ज हैं। इसके साथ ही कई जिले में अन्य कई मामले दर्ज हैं। एसपी ने बताया कि पीएलएफआई संगठन के गिरफ्तार उग्रवादी राजेश यादव कारगिल उर्फ धनेश्वर यादव का साला है। पुलिस के द्वारा जांच कर इनकी सारी संपत्ति जप्त की जाएगी। इस मौके पर एसडीपीओ अनुज उरांव, चंदवा थाना प्रभारी मोहन पांडेय, उपेंद्र कुमार मंडल, अभय शंकर, रंजन कुमार, सुरेश कुमार, वीरेंद्र कुमार ,रवि कुमार, कमलेश यादव ,वीरेंद्र कुमार के टीम ने शामिल थे।

216 total views, no views today

लातेहार : टीपीसी के सबजोनल उग्रवादी ने किया आत्मसमर्पण 

> पलामू डीआईजी, एसपी व सीआरपीएफ कमांडेंट समेत अन्य पदाधिकारियों की मौजूदगी में किया सरेंडर
लातेहार : लातेहार प्रखंड के 11 वीं बटालियन सीआरपीएफ कैंप में मंगलवार को नई दिशा कार्यक्रम के तहत टीपीसी के सब जोनल कमांडर बालूमाथ निवासी ब्रह्मदेव गंझू उर्फ भगत जी ने पलामू के डीआईजी विपुल शुक्ला के समक्ष आत्मसमपर्ण किया। पलामू डीआईजी विपुल शुक्ला ने टीपीसी के सबजोनल कमांडर व उनके परिवार वालों को फल देकर स्वागत किया। टीपीसी के सब जोनल कमांडर ब्रह्मदेव गंझू उर्फ भगत जी ने आत्मसमर्पण करने के बाद मंच के माध्यम से कहा की सरकार के द्वारा बनाई गई आत्मसमर्पण निति क तहत अन्य साथियों को पुलिस के समझ आत्मसमर्पण कर मुख्यधारा में लौटने की अपील की। लातेहार जिले में उग्रवादी ब्रह्मदेव गंझू पर आमर्स एक्ट, 17 सीएलएक्ट के तहत 3 मामले दर्ज है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पलामू डीआईजी विपुल शुक्ला ने कहा कि झारखंड सरकार की उग्रवादी आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति के तहत झारखंड पुलिस निरंतर प्रयास कर रही है। झारखंड सरकार के नई दिशा के तहत लातेहार जिले में 12 नक्सलियों ने सलेंडर कर चुके हैं। झारखंड में धीरे धीरे माओवादियों का क्षेत्र में कमजोर होते जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि मुख्य धारा से भटक गये नक्सली संगठन के लोग मुख्य धारा में लौट आएं अन्यथा पुलिस मुठभेड़ में मारे जाएंगे। उन्होंने सभी उग्रवादियों के परिजनों से आत्मसमर्पण नीति के तहत सरेंडर करने की अपील की है। एसपी प्रशांत आनंद ने कहा कि लातेहार जिला अति उग्रवाद प्रभावित जिला है। राज्य सरकार से अलग होकर नक्सली उग्रवाद को बढ़ावा दे रहे है। इस लड़ाई से न ही गांव और राज्य का विकास नही हो सकता है। झारखंड में 128 माओवादी अबतक आत्मसमर्पण कर चुके हैं। राज्य व केंद्र सरकार के चलाई जा रही विकास योजना से ही राज्य व जिला का विकास हो सकता है। उन्होंने सभी नक्सलियों को मंच के माध्यम से मुख्य धारा में लौट कर सरकार के नीति पर चलने का आग्रह किया है। 11 वीं बटालियन के सीआरपीएफ कमाडेंट विनय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि सीआरपीएफ व झारखंड पुलिस के सहयोग से राज्य सरकार के नीति के तहत टीपीसी के सब जोनल कमांडर ब्रह्मदेव गंझू उर्फ भगत जी ने आत्मसमर्पण किया है। उन्होंने कहा कि गांव के ऐसे लोग जो मुख्यधारा से भटक गये हैं उसके लिए पुलिस का दरवाजा हमेशा खुला हुआ हैं। नक्सली कही भी अपने मर्जी से आत्मसमर्पण कर सकते है। इसके लिए पुलिस के द्वारा सुरक्षा प्रदान कर सरकार के पुनर्वास नीति के तहत सुविधा प्रदान दी जाऐगी। 214 बटालियन के सीआरपीएफ कमांडेंट अजय सिंह ने कहा की उग्रवाद के विचार धारा को छोड़ कर मुख्य धारा में लौट कर सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना में सहभागिता प्रदान करें। इस दौरान अन्य उग्रवादियों को भk्ी आत्मसमर्पण नीति के तहत मुख्यधारा में लौटने की बात कही। इस मौके पर सीआरपीएफ द्वितीय कमांडेंट मनीष भारती, एसडीएम जयप्रकाश झा, अभियान एसपी विपुल पांडेय, द्वितीय कमान अधिकारी पी. खरमुजई, अश्वनी परमार, फिरोज अलि, लातेहार थाना प्रभारी कमलेश्वर पाण्डेय, एसपी सिंह समेत कई लोग उपस्थित थे।
13 वर्षो तक माओवादी में रह चुके है ब्रह्मदेव गंझू : टीपीसी के सबजोनल कमांडर ब्रह्मदेव गंझू उर्फ भगत जी ने 1990 में भाकपा माओवादी में शामिल हुए थे।13 वर्षो तक भाकपा माओवादी का बंदूध धोते थे। संगठन में रहते हुए सबिता देवी से ब्रह्मदेव गंझू को प्रेम हो गया। ब्रह्मदेव गंझू ने संगठन में रहते हुए सबिता देवी से शादी रचाने की बात कही। संगठन ने ब्रह्मदेव गंझू के पहली शादी होने के कारण दूसरी शादी रचाने से मना कर दिया। जिसके बाद ब्रह्मदेव गंझू ने 2003 में संगठन छोड़कर 2004 में सबिता देवी से शदी कर घर में रहकर खेती बारी में जुट गए। संगठन के कमांडरों के दबाव बढ़ने के कारण वर्ष 2010 में टीपीसी संगठन के रिजिनल कमेटी के सदस्य मुकेश जी के कहने पर टीपीसी में रहकर बालूमाथ के उत्तर लावालौंग इंदुआ, बालुभांग, सिमरिया से दक्षिण में सक्रिय रहे।ब्रह्मदेव गंझू के कार्य को देखते हुए संगठन ने 2011 में सबजोनल कमांडर बनाया गया।

275 total views, no views today

लातेहार : राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य ने बाल गृह का किया निरीक्षण

लातेहार : मुख्यमंत्री रघुवर दास के आदेश पर गुरुवार को झारखंड राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य बबन गुप्ता व भूपेन साहू की टीम ने लातेहार मुख्यालय के स्थित रोज बाल गृह का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बताया की मुख्यमंत्री के आदेश पर पूरे झारखंड के सभी अनाथाश्रम का निरीक्षण किया जा रहा है।निरीक्षण के दौरान बाल गृह में बच्चों को फाइल में पूरा दस्तावेज नही रहने पर नाराजगी व्यक्त की गई। इस दौरान आयोग के सदस्य ने रोज के काम काज से असंतोष व्यक्त किया। इसके साथ ही बच्चों के आधार कार्ड नही रहने पर संस्था के व्यवस्थापक को जमकर फटकार लगाई। इसके साथ ही बाल गृह केंद्र में सभी बच्चों को सही सलामत और सुरक्षित नही रखने पर जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी को करवाई करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही बच्चों को इलाज के बारे में जानकारी ली गई। जिसपर संस्था के द्वारा बताया कि सभी बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ है। सभी बच्चों के रहन-सहन और खान-पान की उचित व्यवस्था की गई है, लेकिन बच्चों के अनुपात में रजिस्टर में दर्ज मैन पावर की कमी देखी गई।उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाना चाहिए। बच्चों की उचित देखभाल के लिए जरुरी दिशा निर्देश बाल संरक्षण आयोग की ओर से दिए गए हैं। इस मौके जिला समाज कल्याण पदाधिकारी नीलिशा कुमारी, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष मुरारी झा, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी रिना कुमारी, विधिक समन्वयक मनोज सिंह , डॉ. नीलमणी कुमार समेत कई लोग उपस्थित थे।

108 total views, no views today

सीआरपीएफ की 79 वां स्थापना दिवस में शहीद जवान को किया याद

शहीद की स्मारक के समक्ष शहीद की मां को किया गया सम्मानित
लातेहार : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का 79 वां स्थापना दिवस शुक्रवार को मनाया गया। सबसे पहले 11 वीं बटालियन के सीआरपीएफ कमांडेंट विनय कुमार त्रिपाठी ने रेलवे स्टेशन के चौक पास शहीद वीरेंद्र शर्मा के स्मारक पर माल्यापर्ण कर उन्हें सलामी दी। सीआरपीएफ के सभी पदाधिकारी, जनप्रतिनिधियों व जवानों ने देश के लिए हुए शहीद वीर जवानों के प्रति याद कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। इस दौरान सीआरपीसफ के जवानों ने वीरेंद्र शर्मा अमर रहे, भारत माता की जय समेत कई नारे लगाए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कमांडेंट श्री त्रिपाठी ने कहा की 79 वर्षो का अब तक का सफर बहुत ही गौरवशाली, प्रेरणादायक व उपलब्धियों से भरपूर रहा है। देश की बाहरी सीमाओं व सुरक्षा से लेकर आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेवारी इस बल ने अब तक बहुत लगन के साथ निर्वहन किया है। देश के जवानों ने अपने साहस एवं पराक्रम के साथ आतंकवादियों तथा नक्सलियों से लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त किए है। उन्होंने सीआरपीएफ की गाथा का विस्तार बखान किया। उन्होंने कहा कि हमें अपने बल के हर जवान पर गर्व है, जो अपने कर्तव्यों का पालन पूरी निष्ठा के साथ करते हैं। देश के विरुद्ध षड्यंत्र रचने वाले आंतरिक और बाहरी ताकतों को मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम हैं। इससे पूर्व सीआरपीएफ पदाधिकारियों ने किनामाड़ के समीप पौधरोपण किया। इस मौके पर द्वितीय कमान अधिकारी पी. खरमुजई, अश्वनी परमार, उप कमांडेंट मिश्री सिंह,, फिरोज अलि, एसपी सिंह, नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा समेत कई लोग उपस्थित थे।
शहीद वीरेंद्र शर्मा की मां को शॉल ओढ़ाकर किया सम्मानित
सीआरपीएफ के स्थापना दिवस पर 11 वीं बटालियन से वीरेंद्र शर्मा के स्मारक में आए सीआरपीएफ के पदाधिकारियों ने शहीद वीरेंद्र शर्मा के स्मारक में माल्यापर्ण कर सच्ची श्रद्धांजलि दी। इस दौरान सीआरपीएफ के कमांडेंट विनय कुमार त्रिपाठी ने वीरेंद्र शर्मा के मां को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। साथ ही शहीद की मां से उनका हाल चाल पूछा और किसी मदद के लिए हमेशा तैयार रहने की बात कही।

78 total views, no views today

लातेहार : कारगिल दिवस पर दी सच्ची श्रद्धांजलि

 लातेहार : कारगिल विजय दिवस पर थाना चौक स्थित कारगिल पार्क में गुरुवार के देर शाम कारगिल में शहीद जवानों को पुष्पांजलि अर्पित कर उनको याद किया गया। इस मौके पर लातेहार एसडीएम जयप्रकाश झा व नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा ने शहीद को माल्यार्पण कर सच्ची श्रद्धांजलि दी गई। लातेहार एसडीएम जयप्रकाश झा ने कहा की कारगिल दिवस पर पूरे देश भर में उनके याद में डूबा हुआ है। आज के दिन पाकिस्तान को हमारे जवानों ने मात देकर खदेड़ दिया था। उनके याद में जिला प्रशासन शहीदों के सामान में शत शत नमन करती है। नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा ने कहा कि शहीदों के बलिदानों की बदौलत कारगिल में विजय मिली थी। शहीद जवानों ने पाकिस्तान को खदेड़ कर भगा कर टाइगर हिल पर तिरंगा फहराया था। इसी की याद में माल्यार्पन अर्पित कर सच्ची श्रद्धांजलि दी गई। इससे पूर्व नगर पंचायत के कर्मियों के द्वारा कारगिल पार्क को सफाई की गई। इस मौके पर रतन कुमार सिंह, राजू कुमार, पिंटू कुमार, जनार्दन प्रसाद, रविन्द्र प्रजापति, प्रियांशु कुमार समेत कई लोग उपस्थित थे।

74 total views, no views today

लातेहार : मनिका के हाटा गांव में डायरिया का प्रकोप, दर्जनों आक्रांत

इलाज करवाते युवक
> धान रोपकर बिहार से आए थे ग्रामीण आते ही पड़े डायरिया की चपेट में
> ग्रामीणों की सूचना पर लातेहार से गांव में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम 
लातेहार : मनिका प्रखंड के बड़काडीह पंचायत के हाटा गांव में डायरिया के प्रकोप से कई ग्रामीण बीमार हो गए हैं। बुधवार को ग्रामीणों की ओर से मिली सूचना के बाद लातेहार से स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में पहुंची और ग्रामीणों का इलाज करना शुरू किया। जानकारी के अनुसार गांव के ग्रामीण बिहार राज्य में धानरोपनी का कार्य करने के बाद मंगलवार को वापस अपने गांव लौटे। गांव आने के साथ ग्रामीणों को कै दस्त शुरू हो गया। स्थानीय झोलाछाप डाक्टरों ने ग्रामीणों का इलाज किया। लेकिन कुछ ग्रामीणों की स्थिति रात में ही गंभीर हो गई इसके बाद बुधवार को स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी गई। सूचना मिलते ही गांव में टीम पहुंची। टीम ने गांव में ही ग्रामीणों को स्लाइन चढ़ाना शुरू किया और बीमार ग्रामीणों की देखभाल के लिए कुछ कर्मियों को गांव में ही तैनात कर दिया।
उपस्वास्थ्य केंद्र को बनाया कैंप अस्पताल
बुनियादी सुविधाओं से वंचित हाटा गांव के समीपवर्ती गांव कुमंडीह में स्थित उपस्वास्थ्य केंद्र को कैंप अस्पताल बना दिया। हाटा गांव में गंभीर रूप से बीमार हिरालाल उरांव, राजमोहन उरांव, गुड़िया कुमारी, बुद्धदेव उरांव, महेन्द्र उरांव, रिलो देवी, मिलो देवी, फुलचंद उरांव, संजय उरांव, गोरा उरांव, मोटरी कुमारी, मुन्ना उरांव समेत कई लोगों को स्वास्थ्य विभाग की टीम कुमंडीह उपस्वास्थ्य केंद्र लाकर इलाज कर रही है।
नदी में बाढ़ के कारण नहीं आ सके मनिका
मनिका प्रखंड के इस गांव में जाने के लिए ओरंगा नदी पार करनी पड़ती है। लेकिन मनिका से गांव जाने के लिए नदी पर पुल नहीं होने के कारण बरसात में उफनाती ओरंगा नदी को ग्रामीण पार नहीं कर पाते। इसी कारण रात में ग्रामीण इलाज के लिए मनिका नहीं आ सके। बाद में लातेहार से स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव के लिए रवाना हुई। ग्रामीणों की ओर से मिली सूचना के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम को गांव में इलाज के लिए भेजा गया है। टीम ने गांव की स्थिति को नियंत्रण में कर लिया है। ग्रामीणों के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है।

68 total views, no views today

लातेहार : नियम के विरुद्ध कार्य कर बैंक से पैसे की निकासी का कार्य कर रहे जेएससीए के लोग : प्रवीण सिंह

प्रेस वार्ता करते जेएससीए के पूर्व पदाधिकारी
> जेएससीए में लातेहार जिले का एक भी आजीवन सदस्य नहीं होना इनकी मंशा को दर्शाता है 
> लातेहार जिला क्रिकेट  को बर्बाद करने वाले ही यहां आ रहे हैं करने बैठक
लातेहार : लातेहार जिला क्रिकेट को बर्बाद करने वाले ही आ रहे हैं जिले में बैठक करने ।उक्त बातें जेएससीए के पूर्व पदाधिकारी प्रवीण सिंह ने प्रेस वार्ता के दौरान शुक्रवार को मुख्यालय स्थित परिसदन भवन में कहीं। उन्होंने कहा कि क्रिकेट के लिए ऊपर से आवंटित राशि से अय्याशी का संसाधन में खर्च कर रहे हैं जेएससीए के पदाधिकारी, इनके कारनामे की खुलासा करने को लेकर हम सभी पूर्व पदाधिकारी यहां आए हैं। जेएससीए पर बीसीसीआई के एक पदाधिकारी का अवैध रूप से कब्जा है। इनके अनुमति के बिना जेएससीए के लोग बैठक की क्या बात एक छोटा सा कार्य भी नहीं कर सकते हैं. जेएससीए कब लोधा समिति की सिफारिश का अनुपालन करेगा और राज्य के खिलाड़ियों को आगे लाने का कार्य करेगा। क्योंकि अभी के समय में राज्य के एक दो खिलाड़ी को छोड़ सभी बाहर के खिलाड़ी राज्य की टीम से खेल रहे हैं। जेएससीए के पदाधिकारियों के द्वारा नियम विरुद्ध कार्य कर कई नियमों का बदलाव किया गया है। वही 2010 व 2015 तक क्रिकेट के विकास के नाम पर लगभग 140 को रुपया राज्य को प्राप्त हुआ है, लेकिन उक्त राशि को एन केन प्रकारेण खर्च कर निजी फायदा उठाया गया है ।रांची स्थित खेल गांव में बने स्टेडियम की लागत लगभग 200 करोड़ रुपैया है। वहीं इसके साथ अन्य चार राज्यों में भी स्टेडियम का निर्माण कराया गया ,जिसकी लागत लगभग 100 करोड़ रुपया बताया जाता है। इसके अलावा स्टेडियम में पूर्व जेएससीए के पदाधिकारी अमिताभ चौधरी के द्वारा अपनी बॉडीगार्ड रंजीत सिंह को अवैध रूप से स्टेडियम का कैंटीन आवंटित कर दिया है। इसके अलावे इनके द्वारा कई ऐसे कार्य किए गए हैं जिसे छिपाने के लिए जेएससीए के पदाधिकारी नहीं होने के बाद भी अपना दबदबा बनाए हुए हैं  ।और इनके द्वारा क्रिकेट के विकास के फंड से क्लब, रेस्टोरेंट, टेनिस ,स्विमिंग पूल, बैडमिंटन समेत अन्य खेलों की व्यवस्था की गई है। जबकि क्रिकेट के विकास के नाम पर इनके द्वारा एक भी एकेडमी का स्थापना नहीं किया गया है। लातेहार में जेएससीए की बैठक आयोजित करने के पीछे कई गलत मंशा जेएससीए का दिखता है। इनका प्रयास होता है कि इन के गलत कार्यों का विरोध करने वाले को बैठक की सूचना समय पर न दे जिससे वह बैठक में उपस्थित ना हो सके और उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सके। इसके अलावा और कई गंभीर आरोप जेएससीए के पदाधिकारियों पर प्रेस वार्ता के दौरान लगाया गया। मौके पर जेएससीए के सदस्य पी शशि धरण, रांची क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह, प्रवीण देवघरिया, शेष नाथ पाठक, रणजी खिलाड़ी जीतू पटेल, विनीत कुमार मधुकर, उदयभानु, राजेंद्र विश्वकर्मा, मनोज विश्वकर्मा, आलोक सिन्हा समेत बड़ी संख्या क्रिकेट प्रेमी उपस्थित थे।

88 total views, no views today

लातेहार : डीसी ने बोलबंम के झंडी दिखाकर बाबाधाम के लिए सेवादल को किया रवाना

लातेहार : बाबाधाम में कांवरियों की सेवा के लिए लातेहार से सेवादल के लिए स्थानीय श्रीराम टेंट हाउस के बैनर तले आलोक मोहन स्मृति के द्वारा बुधवार को कांवरिया सेवा जत्था को बाबाधाम के लिए रवाना किया गया। उपायुक्त राजीव कुमार व उपविकास आयुक्त अनिल कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से बोलबंम का झंडा दिखाकर जत्था को रवाना किया। इसके पूर्व पंडित संतोष मिश्र के द्वारा वेदिकमंत्रोचार के साथ गाड़ी के पास मूर्त्ति की पूजा की गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त श्री कुमार ने कहा कि सावन के माह में लातेहार से कांवरिया सेवा जत्था का जाना बहुत ही गौरव की बात है। इससे लातेहार के और भी लोगों को सेवा की भावना जागेगी। सावन महीने में बाबा भोलेनाथ का दर्शन करने से सारी मनोकामना पूर्ण होती है। उन्होंने कहा कि विश्व से देवघर के लिए श्रावणी मेला में लाखों शिव भक्त बाबाधाम स्थित शिवलिंग में जल अर्पण करने जाते है। इनके सेवा से लातेहार शहर के लोगों पर बाबा भोलेनाथ की कृपा बरसेगी। उपविकास आयुक्त अनिल कुमार सिंह ने लातेहार से जाने वाले कांवरिया सेवा जत्था को शुभकामना दी। सेवादल के संयोजक रामनाथ अग्रवाल ने बताया कि पूरे सावन में एक माह तक कांवरियों के लिए नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें लातेहार शहर के कई युवाओं की भागीदारी रहेगी। कांवरियों को नि:शुल्क भोजन,चाय नास्ते का इंतजाम किया गया है। उन्होंने बताया कि शिविर में योग के साथ साथ भक्ति जागरण का भी आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष सीतामणी तिर्की, सुशील कुमार अग्रवाल ,सुदामा प्रसाद, महेंद्र प्रसाद, पंकज सिंह, श्याम अग्रवाल, छोटू अग्रवाल, विष्णु गुप्ता, पवन कुमार, संजय अग्रवाल, विशाल अग्रवाल, उमेश भारतेंदू समेत कई लोग उपस्थित थे।

207 total views, no views today

लातेहार : आजसू पार्टी ही गांव से लेकर शहर तक करेगी विकास : सुदेश

> अपने समर्थकों के साथ आजसू पार्टी में शामिल हुए पवन 
> लातेहार के बहुद्देशीय भवन में आयोजित हुआ पार्टी का कार्यकर्ता सम्मेलन
लातेहार : जिला मुख्यालय के बहुदेशीय भवन में रविवार को आजसू पार्टी का मिलन समारोह आयोजित की गई। कार्यक्रम में आजसू केंद्रीय अध्यक्ष व झारखंड के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश कुमार महतो व केद्रीय प्रवक्ता देवशरण भगत के समक्ष पवन कुमार साहू ने अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ आजसू पार्टी में शामिल हुए। पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने पवन कुमार साहू व सभी कार्यकर्ताओ को माला पहनाकर स्वागत किया।उन्होंने कहा कि समाज के सजग प्रहरी की भूमिका में आप नौजवानों को रहना
होगा।
video- कार्यक्रम को संबोधित करते सुदेश महतो
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आजसू के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने कहा की किसान प्रधान क्षेत्र में एक साधारण आदमी का राजनिति में प्रवेश नही हो रहा है। बीस साल के अनुभव में किसी दूसरी राजनितिकपार्टी में शामिल ना होकर एक ऐसे दल के साथ जो झारखंड में संघर्ष करलड़ाई लड़कर बिहार से झारखंड को अलग कराया है। इसी पार्टी में लोगों काविश्वास बढ़ा है आने वाले दिन में झारखंड में आजसू पार्टी की सरकार बनेगी। आजसू पार्टी ही गांव से लेकर राज्य तक विकास के पथ पर ले जा सकता है। हर गरीब परिवार की चिंता है कि हमारे गरीब के बेटा अच्छे विद्यालयमें पढे व आगे बढ़े। सरकार ने पंचायत के जनप्रतिनिधियों को अपने से दूररखा गया है जिससे विकास गांव तक नही पहुंच सकी है। प्रखंड, अंचल व थाना प्रभारी की भूमिका को ही हम सरकार मानते है। सरकार का असली चेहरा इन लोगो पर दिखता है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केद्रीय प्रवक्ता देवशरण भगत ने कहा कि लातेहार में आजसू पार्टी के कार्यक्रम में आपके आने से आजसू पार्टी का संगठन मजबूत हुआ है। आजयू के सूरज को सुदेश जी पर आस्था व विश्वास को मजबूती मिला है। लातेहार जिला दो विधानसभा को केंद्रीत कर घर घर व गांव गांव जाकर पार्टी के विचारधाराओं से जनमानस को अवगत कराएं। इसके साथ ही जन-मुद्दों के समाधान के लिए संघर्षरत रहें। आपके कंधे पर इस राज्य को एकदिशा देने की अहम जिम्मेदारी है। आप अपनी जिम्मेदारी को समझ कर कार्यकरें। उन्होंने कहा की आजसू पार्टी सभी लोगों को एक साथ जोड़कर सबकानेतृत्व सबका विकास झारखंडी जनभावनओं को लेकर सरकार में रहते हुए भी इन विषयों पर नेतृत्व करने का काम किया है। जो झारखंडी भावअनाओं के खिलाफ झारखंडी मान सम्मन वा जनभावनाओं के खिलाफ उनको अवघात पहुंचाने का निर्णयहुआ है हमलोग उनका विरोध भी किए थे। आने वाले समय में 2019 में केला का मेला लगेगा। इस मौके पर केंद्रीय उपाध्यक्ष हसन अंसारी, केंद्रीय सचिवसतिश चंद्रवंशी, जितेंद्र कुमार सिंह, पलामू जिला अघ्यक्ष विकेश शुक्ला,
जिला उपाध्यक्ष पलामू रूद्र शुक्ला, केंद्रीय सदस्य विरसा मुण्डा,मुरलीधर प्रसाद, आरिफ अंसारी, लातेहार जिला अध्यक्ष अखिलेश श्रीवास्तव, विनय चंदेल, विनय कांत पंकज यादव, संदीप पासवान, जिला प्रवक्ता श्रवण पासवान, राजेंद्र साव, नवलकिशोर साव, मोहन प्रसाद, श्रवण पाण्डेय, देवेद्र प्रसाद, अनील पाण्डेय समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता
मौजूद थे।

249 total views, no views today

लातेहार : जिला परिषद उपाध्यक्ष ने किया विद्यालय का निरीक्षण

> ड्रेस सप्लाई में प्राचार्य के संलिप्ता रहने पर जमकर लगाई फटकार
> पत्रकार के आड़ में विद्यालय के प्राचार्य के साथ मिलकर कर रहे हैं ड्रेस की सप्लाई
लातेहार : लातेहार जिला परिषद उपाध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद साहू ने बालूमाथ राजकीय बुनियादी विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य सरजू साहू के कमरे में विद्यार्थियों का एक बोरा पोशाक देख भोचक रह गए। उन्होंने विद्यालय के प्राधानचार्य से पोशाक के खरीददारी के बारें में जानकारी ली। जिप उपाध्यक्ष ने पोशाक की खरीददारी की कागजात की जांच की गई। जिसपर बिना क्रय समिति के ही पोशाक की खरीददारी करने पर प्राधानाचार्य को जमकर फटकार लगाई। इससे पूर्व विद्यालय में प्रबंध समिति के चुनाव की गई। जिसमें वर्तमान अध्यक्ष को बगैर सूचना को ही विद्यालय के प्रधानाचार्य के द्वारा चुनाव करा दिया गया।जिसपर जिप उपाध्यक्ष ने जिला शिक्षा अधीक्षक व उपायुक्त को फोन कर इसकी जानकारी दी। जिला शिक्षा अधीक्षक ने उपाध्यक्ष को आश्वासन दिया की चुनाव को रद्द कर दिया जायेगा। साथ ही प्राधानचार्य के विरूद्ध नियम संगत कार्रवाई की जाऐगी। श्री साहू ने कहा की जिला प्रशासन के उदासीनता के कारण लातेहार जिले में शिक्षा की व्यवस्था चरमरा गई है। इसे देखने वाला कोई पदाधिकारी नहीं है। बालूमाथ के एक दैनिक अखबार के पत्रकार के आड़ में विद्यालय के प्राचार्य के साथ मिलकर ड्रेस की सप्लाई कर रहे हैं ।उन्होंने कहा की विद्यालय में प्राधानाचार्य बच्चों को पढ़ाने के बजाए बिचौलियों से मिलकर पोशाक की सप्लाई की जा रही है। यह शर्म की बात है। उन्होंने जिले के उपायुक्त राजीव कुमार व जिला शिक्षा अधीक्षक मसूदी टुडू से प्राधानचार्य सरजू साहू को निलंबित करते हुए विभागीय कार्रवाई करने की मांग की है।

89 total views, no views today

लातेहार : एसीबी की टीम ने पांच हजार घुस के साथ कनीय अभियंता को किया गिरफ्तार

> मनरेगा योजना के तहत कूप निर्माण में लाभुक से 17 हजार पांच सौ की थी मांग
लातेहार : पलामू एसीबी की टीम ने बुधवार की देर रात मनरेगा योजना के कूप निर्माण में घुस मांगने वाले लातेहार प्रखंड के कनीय अभियंता महाबीर प्रसाद को पांच हजार घुस के साथ धर्मपुर से गिरफ्तार कर लिया। महाबीर प्रसाद लातेहार प्रखंड कार्यालय में कनीय अभियंता के पद पर कार्यरत है। लातेहार प्रखंड के केडू गांव निवासी शंकर राम से मनरेगा योजना के तहत कूप निर्माण में एमबी बुक करने के नाम पर 17 हजार पांच सौ रुपये घुस मांगी गई थी। जिसकी शिकायत शंकर राम ने पलामू एसीबी में किया था। बुधवार की रात शंकर राम ने पैसे लेकर कनीय अभियंता के आवास धर्मपुर पर बुलाया था। एसीबी की टीम पहले से घात लगाए बैठी थी, जैसे ही शंकर राम ने घुस के रूप में पांच हजार रुपय कनीय अभियंता को दिया। एसीबी ने उसे गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा है कि शंकर राम कूप निर्माण के लाभुक है। वे कर्जा ले कर घुस की रकम जुटाई थी। पलामू प्रमंडलीय एसीबी की टीम ने एक सप्ताह पूर्व भी डालटेनगंज से लातेहार सिविल सर्जन कार्यालय के बड़ा बाबू को 80 हजार रुपए घुस के साथ गिरफ्तार किया था।

411 total views, no views today

लातेहार : बाइक व टेम्पो में टक्कर, एक की मौत तीन घायल

लातेहार : सदर थाना क्षेत्र के नेगाई गांव में मंगलवार की शाम टेम्पो व बाइक के टक्कर से बाइक सवार की मौत घटना स्थल पर हो गई। जबकि तीन अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए है। मृतक की पहचान ग्राम अम्बाझारन निवासी दशरथ सिंह उम्र 22 वर्ष के रूप में हुई हैं। वही तीन घायल की पहचान अम्बाझारन निवासी कमलेश उरांव, डीही मुरुप निवासी मोहम्मद इस्लाम, टेम्पो चालक जियाउद्दीन अंसारी के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार टेम्पो सवार लातेहार मंगलवारीय हाट बाजार से अपने घर डीही जाने के दौरान नेगाई गांव में बाइक व टेम्पो में आमने सामने भीषण टक्कर हो गई । जिससे घटना स्थल पर ही एक की मौत हो गई। ग्रामीणों के सहयोग से सभी घायलों के सदर अस्पताल पहुंचाया गया। जहां चिकित्सक  डॉ. सालखु चंद्र हासदा, डॉ. मनीष लाल व डॉ. धर्मशीला चौधरी ने प्राथमिक उपचार के बाद बाइक सवार कमलेश उरांव व  टेम्पो चालक जियाउद्दीन अंसारी को रांची रिम्स रेफर कर दिया।

228 total views, no views today

Breaking News…लातेहार : लेवी लेने आए उग्रवादी को ग्रामीणों ने पीट-पीटकर मार डाला

लातेहार से रूपेश की रिपोर्ट
> बीती रात लेवी नहीं मिलने पर उग्रवादी कर रहे थे ग्रामीण की पिटाई
> गोलबंद होकर ग्रामीणों ने उग्रवादियों को खदेड़ा, दो पकड़ाए तीन भागे
लातेहार :  जिले के मनिका थाना क्षेत्र के बारियातू गांव में बीती रात ग्रामीणों ने गांव में घुसकर रंगदारी मांग रहे जेजेएमपी उग्रवादी को पीटकर मार डाला। वहीं दूसरे को बुरी तरह घायल कर पकड़ लिया है। जानकारी के अनुसार जेजेएमपी के पांच उग्रवादी ग्रामीण बीरेंद्र सिंह के घर में घुसकर उनसे लेवी की मांग कर रहे थे।
लेवी नहीं देने पर करने लगे पिटाई
उग्रवादी लेवी का पैसा नहीं देने पर उनकी पिटाई करने लगे। इस पर घर के लोग रोने चिल्लाने लगे। जिससे गांव के लोग वहां जुट गए।
ग्रामीण हुए गोलबंद उग्रवादियों को खदेड़ा
उग्रवादियों की दबंगई को देखकर ग्रामीण गोलबंद हो गए और उन्हें खदेड़ने लगे। इनमें तीन उग्रवादी तो जान बचाकर भाग गए परंतु दो उग्रवादी ग्रामीणों के हत्थे चढ़ गए। जिन्हें ग्रामीणों ने जमकर पीटा। जिसमें एक उग्रवादी रामजीत राम की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। वहीं दरोगा उरांव नामक उग्रवादी को पकड़ लिया गया।
ग्रामीण भी हुआ घायल
उग्रवादियों के मारपीट में ग्रामीण घायल हो गया है। जिसे इलाज के लिए मनिका अस्पताल लाया गया। उसने यह सारी घटना की जानकारी दी है। समाचार लिखे जाने तक पुलिस घटनास्थल की ओर जाने की तैयारी कर रही थी। बारियातू गांव काफी सुदूरवर्ती गांव है।

414 total views, 1 views today

लातेहार : आदिम जनजाति परिवार को एक साल से कर दी राशन व पेंशन बंद

लातेहार से रूपेश गुप्ता की रिपोर्ट
लातेहार : सरकार की और से आदिम जनजाति परिवार के लिए घर में सरकारी सुविधा उपलब्ध करावाने में कोई कसर नहीं छोड़ जा रही है। लेकिन लातेहार जिले के पदाधिकारी के घोर लापरवाही के कारण आदिम जनजाति परिवार को सरकारी सुविधा नहीं मिल रही है। एक ऐसा ही मामला बुधवार को समाहरणालय में देखने को मिला है। बरवाडीह प्रखंड के नावाडीह पंचायत के झुमरू गांव के आदिम जनजाति परहिया परिवार के दर्जनों  लोगों को एक साल से वृद्धा पेंशन बंद कर दी गई है। आदिम जनजाति परिवार समाहरणालय पहुंचकर हाथ जोड़कर पदाधिकारियों से पेंशन दिलवाने की प्रार्थना की। आदिम जनजाति के परहिया माधव देवी, अनीता देवी, लाखो देवी, शांति देवी, शीला देवी ने बताया की एक वर्ष पूर्व खाता में वृद्धा पेंशन का पैसा मिल जाता था। लेकिन एक साल से हमलोगों को वृद्धा पेंशन व राशन बंद कर दिया गया है। जिससे परहिया जाति के परिवार के समझ भुखमरी की स्थिति उपत्पन्न हो गई है। उन्होंने बताया की अपने बैंक के पासबुक लेकर बरवाडीह प्रखंड विकास पदाधिकारी व बैंक के कर्मचारी के पास गया। लेकिन इनलोगों के द्वारा जिला में संपर्क करने की बात कह कर ताल मटोल कर दिया गया है। सबसे बड़ी बात है कि जिले के उपायुक्त ने महिने के 30 दिन में 25 दिन गांव के क्षेत्र भ्रमण कर आदिम जनजाति परिवार के बीच जाकर समस्या समाधान करने में जुटे है। लेकिन इनके अधिनस्थ पदाधिकारी सरकारी कुर्सी में बैंठकर एसी का हवा लेकर कुर्सी तोड़ रहे है। परहिया जाति के लोगों ने हाथ जोड़कर उपायुक्त राजीव कुमार से राशन व पेंशन दिलवाने की गुहार लगाई है।

120 total views, no views today

बड़ी खबर ( लातेहार ) : नक्सली पुलिस की गोली खाने को रहें तैयार, डीजीपी की कड़ी चेतावनी

l

लातेहार:  झारखण्ड के डीजीपी डीके पाण्डेय मगलवार को लातेहार पहुंचे.  सीआरपीएफ कैंप में आयोजित पलामू पुलिस की प्रमंडलीय स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए डीजीपी ने कहा कि नक्सलियों के समक्ष अब एक ही रास्ता बचा है कि वे सरकार की सरेंडर पालिसी का लाभ उठाकर स्वेच्छा से सरेंडर कर दें या पुलिस की गोली से मरने को तैयार रहें।

डीजीपी ने कहा कि बूढ़ा पहाड़ को नक्सलमुक्त बनाने के लिए पुलिस कमर कस चुकी है। मानसून की बारिश के दौरान भी पुलिस का अभियान रूकने वाला नहीं है। शीर्ष नक्सली सुधाकरण रेड्डी व उसकी पत्नी नीलिमा के साथ – साथ नवीन यादव और छोटू खरवार की घर व ससूराल तक की संपत्ती जब्त करने की दिशा में पुलिस ने कार्रवाई प्रारंभ कर दी है। एक – एक करोड़ के इनामी सुधाकरण व उसकी पत्नी नीलिमा की गिरफ्तारी में जनता से मदद का आहवान करते हुए कहा कि इन दोनों की गिरफ्तारी में जो मदद करेगा उसे दोनों नक्सलियों पर घोषित एक – एक करोड़ रूपये की राशि बतौर इनाम दी जाएगी।

 

 

 

डीजीपी ने कहा कि नक्सलियों से यहां की जनता ऊब चुकी है, ग्रामीण निरंतर नक्सलियों से जुड़ी सूचनाएं देकर हमारा काम आसान बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य भर में पब्लिक से रिलेशन बेहतर करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। सभी जिलों से इस पर बेहतर प्रयास के परिणाम की सार्थकता भी दिख रही है। विशेष तौर ग्रामीण इलाकों में स्थित थाना और पिकेट में कार्य करने वाले जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि दुरूह क्षेत्रों में काम करने वाले पुलिस के जवान हमारी रीढ़ हैं, पुलिस जवानों की समस्याओं के कारण और निदान को लेकर भी डीजीपी ने विचार साझा किया। इस मौके पर एडीजीपी अनुराग गुप्ता, आपरेशन आईजी आशीष बात्रा, सीआरपीएफ आईजी संजय आनंद लाठकर, डीआईजी पलामू प्रक्षेत्र विपुल शुक्ला, लातेहार एसपी प्रशांत आनंद, पलामू एसपी इंद्रजीत महथा, गढ़वा एसपी शिवानी तिवारी, सीआरपीएफ 11 वीं बटालियन के कमांडेंट विनय कुमार त्रिपाठी, अभियान एसपी विपुल पाण्डेय, सीआरपीएफ 214 वीं बटालियन के कमांडेंट अजय सिंह समेत बड़ी संख्या में पुलिस के पदाधिकारी मौजूद थे।

84 total views, no views today

मनिका(लातेहार): दो बस की टक्कर में एक की मौत डेढ़ दर्जन यात्री घायल

-मनिका के कुई मोड़ में एनएच 39 पर दो बसों में हुई टक्टर
-टायर फटने के कारण अनियंत्रित हुई अर्श बस ने मार दी दिपज्योति बस में टक्कर
-डालटनंगज से रांची जा रही थी अर्श बस व हजारीबाग से डालटनंगज जा रही थी दिपज्योति

लातेहार : जिले के मनिका में शनिवार को बेकाबू रफ्तार का कहर देखने को मिला। थाना क्षेत्र में एनएच 39 पर कुई मोड़ के पास बसों की आमने-सामने की टक्कर में एक की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। वहीं डेढ़ दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए। बसों की टक्कर इतनी जोरदार थी कि बस के परखच्चे उड़ गए। मनिका थाना पुलिस व स्थानीय लोगों के सहयोग से सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मनिका पहुंचाया गया। सभी का प्राथमिक उपचार के बेहतर इलाज के लिए रांची रेफर कर दिया गया। घायलों का इलाज डॉ0 राजु कच्छप व डॉ0 सीमा रानी ने किया।
इनकी हुई मौत :
घटना में गंभीर रूप से घायल होकर बस के स्टेयरिंग के बीच फंसे अर्श बस के चालक रामजी को कड़ी मशक्कत के बाद बस से निकाला गया। रक्तस्त्राव अधिक होने के कारण उन्हें सबसे पहले अस्पताल पहुंचाया लेकिन यहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
ये हुए घायल :
घायलों में दिप ज्योति बस चालक निर्मल महतो के आलावा उच्च विद्यालय मनिका के प्रधानाचार्य सुमन सिंह, साफीया खातुन डालटनगंज, रजनीकांत मिश्रा हजारीबाग, राहुल कुमार दुबे डालटनगंज, बिजय कुमार जैन डालटनगंज, अभिषेक कुमार बारालोटा, सोना गोयल डालटनगंज, अनिल राम लातेहार, जीवन थरि यादव बालूमाथ, पेरू राम रांकिकला, मनसुदन राम रजवार, निशा कुमारी रजवार, अनिशा कुमारी रजवार, विकास तिवारी डालटनगंज, नागेन्द्र चौरसिया पांकी, सैफुल्ला अंसारी बेतला का नाम शामिल है। वहीं कई घायल खुद ही बिना इलाज कराए गंतव्य के लिए चल दिए।
घटना के बाद तत्पर रहे जनप्रतिनिधि व अधिकारी :
सड़क दुर्घटना की सूचना मिलने के बाद मनिका थाना तुरंत घटनास्थल पहुंची व राहत कार्य जारी किया। वहीं विधायक हरिकृष्ण सिंह, बरवाडीह डीएसपी अमरनाथ, लातेहार डीएसपी मुजिबुर रहमान, संतोष कुमार मिश्रा, सीओ नन्दकुमार राम, थाना प्रभारी प्रभाकर मुण्डा, पूर्व जिप सदस्य रघुपाल सिंह, जिला सांसद प्रतिनिधि राजन तिवारी, सांसद प्रतिनिधि बबन पासवान, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मनिका पहुंचे व स्थिती का जायजा लिया। वहीं रांची रिम्स रेफर किए मरीजों को इलाज के लिए भेजने में मदद की। इस मौके पर दिलीप विश्वकर्मा, अमित कुमार, प्रदीप सिंह समेत कई लोग उपस्थित थे।
टायर फटने के कारण हुई दुर्घटना :
जानकारी के अनुसार अर्श द्रुतगामी बस मेदिनीनगर से रांची जा रही थी। वहीं दिपज्योति बस हजारीबाग से मेदिनीनगर जा रही थी। जैसे ही दोनों बस कुई मोड़ के पास पहुंची। तभी अर्श बस का टायर फट गया। जिससे अर्श बस अनियंत्रित हो गई और दिपज्योति में सामने से सीधी टक्कर हो गई। हालांकि दिपज्योति बस के चालक के द्वारा बस को बचाने का काफी प्रयास किया गया।
मच गई चीख पुकार :
बस टकराने के बाद चीख पुकार मच गई। तेज धमाके की आवाज सुनकर सड़क पर पहुंचे ग्रामीणों ने मदद शुरू कर घायलों को निकाला और यात्रियों को आश्रय दिया। वहीं घटना के तुरंत बाद पहुंची पुलिस व प्रतिनिधियों ने घायलों को अस्पताल भिजवाया।
यात्रियों ने बताया कि बस की भिड़ंत से तेज धमाके की आवाज सुनकर सबसे पहले ग्रामीण पहुंचे और राहत कार्य शुरू किया। ग्रामीणों ने यात्रियों को गांव स्थित एक पेड़ के नीचे बिठाया और घायलों को बस से बाहर निकाला।

625 total views, 1 views today

लातेहार : भुमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक के खिलाफ घंटों सड़क जाम, आक्रोशपुर्ण प्रदर्शन

लातेहार : जन विरोधी भुमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक के खिलाफ  पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज लातेहार में सर्किट हाउस के सामने बंद समर्थकों ने सड़क जाम कर दिया  और सड़क पर ही धरना की शक्ल में बैठ गए उक्त कार्यक्रम का नेतृत्व झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिलाध्यक्ष लाल मोती नाथ शाहदेव, केंद्रीय समिति सदस्य सह,  जीला प्रवक्ता दीपू कुमार सिन्हा राष्ट्रीय जनता दल के जिला अध्यक्ष रामप्रवेश यादव,  कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मुनेश्वर उरांव, सीपीआईएम के पूर्व जिला सचिव अयूब खान, जेबीएम के जिलाध्यक्ष शमसुल होदा आदि कर रहे थे। मनिका के पूर्व विधायक श्री रामचंद्र सिंह चतरा लोकसभा के पूर्व झाविमो प्रत्याशी श्रीमती नीलम देवी एवं लातेहार विधानसभा के पूर्व राजद प्रत्याशी विजय राम , राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश सदस्य  लक्ष्मण यादव, झामुमो के केन्द्रीय समिति सदस्य सह जिला उपाध्यक्ष प्रमेश्वर गंझु, प्रमुख रुप से उपस्थित थे। सड़क जाम के दौरान सड़क पर ही सभा का रूप देते हुए उपस्थित नेताओं ने उपस्थित लोगों एवं कार्यकर्ताओं को संबोधित किया सभा को संबोधित करते हुए झामुमो जिलाध्यक्ष लाल मोती नाथ शाहदेव ने कहा कि 31 सितंबर 2014 की आधी रात को भाजपा सरकार ने भुमि अधिग्रहण संशोधन अध्यादेश जारी कर 2013 मे सांसद से पारित इस कानुन मे कॉरपोरेट घरानों के लिए जमीन की लुट का रास्ता आसान करने की साजिश की थी. ऐसा तीन बार किया गया, लेकिन पुरे देश में किसानों – रैयतों- आदिवासियों के जबरदस्त प्रतिरोध के चलते मोदी सरकार को पिछे हटना पड़ा, इस लिए मोदी सरकार ने राज्यों को कहा है कि इस कानुन मे संशोधन कर इसे कमजोर करें, ताकि पुंजीपतियो को जमीन दिए जाने की बाध्यता खत्म किया जा सके. मोदी सरकार के नक्से कदम पर ही चलते हुए झारखंड के रघुवर दास सरकार ने 12 अगस्त 2017 को विधानसभा मे बिना चर्चा किए आनन – फानन मे भुमि अर्जन पुनर्वासन और पुनर्व्यवस्थापन मे उचित प्रतिकार और पारदर्शिता का अधिकार झारखंड संशोधन विधेयक 2017 पारित करा लिया, जिसे राष्ट्रपति की भी मंजुरी मिल गई है, राष्ट्रपति ने इस बिल को एक बार वापस भी किया था, क्योंकि केंन्द्रीय कृषि मंञालय ने कृषि योग्य भुमि के अधिग्रहण से संबंधित इस विधेयक पर कई आपतियॉ उठाई थी, अब राज्य सरकार पर जिमेदारी डालते हुए. मंजुरी दे दी गई है.  झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिला प्रवक्ता सह केंद्रीय समिति सदस्य दीपू कुमार सिन्हा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भुमि अधिग्रहण कानुन मे किए गए इस संशोधन के द्वारा रघुवर दास सरकार राज्य के किसानों और रैयतों पर बड़ा हमला बोला है, क्योंकि इसमे न्यायालय की भुमिका दरकिनार कर दिया गया है, सामाजिक प्रभाव के आकलन को हटा दिया गया है, अनाज की कमी वाले इस राज्य मे जहॉ भुखमरी की घटनाएं लगातार घट रही है. भुख और बिमारी के दलदल मे फंसा देने का काम किया जा रहा है,  सभा को संबोधित करते हुए लातेहार के सीपीआईएम के पूर्व जिला सचिव अयूब खान ने कहा कि आज देशी – विदेशी कॉरपोरेट घराने और भारत का शासक वर्ग का गठजोड़ गरीबों को उनके जमीन से बेदखल कर यहॉ की रत्नगर्भा धरती के अंदर पड़ी खनिज संपदा को हड़पना चाहता है जिसके खिलाफ पुरे झारखंड में लड़ाई जारी है, रधुवर सरकार जमीन अधिग्रहण कानुन मे संशोधन कर सविंधान की 5वीं अनुसुची, पेशा कानुन, समता जजमेट और ग्राम सभा के वैधानिक अधिकारों को ही खत्म करने का काम कर रही है, जो यहॉ के आदिवासियों और दुसरे गरीबों को अपनी जमीन से बेदखल कर ठोकरें खाने के लिए विवश कर देगा, इतना ही नहीं भुमि अधिग्रहण मे सामाजिक प्रभाव के आकलन के प्रावधान हटाने से कृषि योग्य जमीन कॉरपोरेट के चंगुल में चली जाएगी, क्या इसी दिन के लिए शहीद सिदो – कान्हू और बिरसा मुंडा के नेतृत्व मे हजारों आदिवासी और दुसरे गरीबों ने अपने प्राण न्योछावर किए थे, संशोधन कर जल – जंगल – जमीन और खनिज की लुट के लिए तैयार बैठे लुटेरों के खिलाफ लड़ाई की यह शुरूआत है, जमीन अधिग्रहण संशोधन को सरकार वापस नहीं लेती है तो प्रदेश के आदिवासी – रैयत और दुसरे गरीब सहन नहीं करेगे, सरकार को जनता का आक्रोश का सामना करना पड़ेगा!  कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मुनेश्वर उरांव ने कहा कि हमारे पूर्वज यहां के जंगल को तुंबा में पानी लेकर और जंगल को साफ करके खेती लायक जमीन बनाए और बसाए  हैं. हम अपनी जान देकर भी इसकी रक्षा करेंगे और इसे लुटने नहीं देंगे । रघुवर सरकार को  20 19 के चुनाव में आम जनता थ्वसत कर देगी । झाविमो जिलाध्यक्ष शमसुल होदा ने कहा की जनविरोधी रघुवर सरकार को जनता के दुख सुख से कोई लेना देना नहीं है यह सिर्फ कारपोरेट घरानों को झारखंडियों की जमीन देने को बेचैन है। उक्त  लोगों के अलावे सभा स्थल पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय सदस्य अरुण दुबे एवं मानिक गंझु, गोपाल सिंह मोहन भुईयॉ, अशोक पांडे परमेश्वर सिंह मोहम्मद वारिस झामुमो नगर अध्यक्ष मोहम्मद रिजवान मोहम्मद रिंकू अंसारी मोहम्मद सद्दाम अंसारी ममता सिंह शांति कुजूर सुनैना कुमारी राजेश राम कुंज बिहारी सिंह हरेंद्र भुईयॉ कौशल राम नंद किशोर सिंह परमेश्वर गंझू अजय अग्रवाल गोपाल जी शिव शंकर राम मोहम्मद अरशद अंसारी मोहम्मद हाशिम हरिनाम सिंह राजदेव सिंह, निरमला उरॉव सुकु उरंव, सीपीआईएम के निरंजन ठाकुर, प्रदीप कुमार शर्मा, झारखंड विकास मोर्चा के अनिल कुमार सिंह प्रखंड अध्यक्ष लातेहार, शंभू प्रसाद नगर अध्यक्ष लातेहार, अहद खान,  मदन यादव, नागेश्वर यादव, राजेश उरांव, संजय उरांव, देवेंद्र राम ,महेंद्र राम, सुनील प्रसाद ,राष्ट्रीय जनता दल के दरोगी यादव, रंजीत यादव, हरिशंकर यादव, चिनगी यादव, कमलेश यादव ,मनोज पासवान रविंद्र प्रसाद  कांग्रेस के जिला मीडिया प्रभारी पंकज तिवारी अख्तर अंसारी युवा कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष सुरेंद्र उरांव, युवा कांग्रेस लातेहार के विधानसभा अध्यक्ष साजन कुमार, महेंद्र प्रसाद, अरशद अंसारी, शंभू यादव, रामदेव उरांव,  उपेंद्र पासवान , बीरबलराम, रामप्रवेश राम, नागेंदर उरांव  आदि सैकड़ों महागठबंधन दलों के कार्यकर्ता उपस्थित थे । सभा करने के पश्चात महागठबंधन के नेताओं ने पुलिस प्रशासन के आग्रह पर अपनी गिरफ्तारी दी और खुली गाड़ी में जन विरोधी भाजपा नेतृत्व वाली रघुवर दास सरकार गद्दी छोड़ो ,जनविरोधी भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक वापस लेना होगा,झारखंडियों की जल-जंगल-जमीन लूटना बंद करो रघुवर सरकार तेरी तानाशाही नहीं चलेगी. अपना हक हम लेकर रहेंगे आदि आक्रोशपुर्ण नारे लगाते हुए प्रशासन द्वारा बंद समर्थकों को गिरफ्तार कर स्थापित कैंप जेल  माको डाकबंगला ले जाया गय। जिला मुख्यालय के अलावे महागठबंधन के दलों के बंद समर्थकों ने लातेहार जिले के सभी प्रखंडों समेत चंदवा, लाघुप सेन्हा, लातेहार के उदयपुरा आदि स्थानों पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व में बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरे और सड़क जाम कर दिया। जिले में अभुतपुर्व बंद की सफलता के लिए महागठबंधन के दलों ने जिले वासीयें को बधाई दी है, कहा बंद से यह साबित हो गया है कि रघुवर दास सरकार ने जनता का विश्वास खो दिया है. राज्य की जनता ने सरकार द्वारा चोर दरवाजे से लाया गया भुमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक को नकार दिया है. इनकी उलटी गिनती शुरू हो गई है.

117 total views, 1 views today

लातेहार : भूमि अधिग्रहण के खिलाफ विपक्षी दलों ने निकाला मशाल जुलूस

लातेहार : भूमि अधिग्रहण के खिलाफ आहूत बंद की सफलता को लेकर बुधवार की शाम विपक्षी दलों ने लातेहार व चंदवा में मशाल जुलूस निकाल विरोध-प्रदर्शन किया। कांग्रेस, झामुमो, भाकपा, माकपा ने मशाल जुलूस के दौरान चौक पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा वक्ताओं ने कहा कि देश व प्रदेश की सरकार हिटलरशाही पर उतर आई है। उसे जनता की कोई चिंता नहीं है। चिंता है तो काॅरपोरेट घरानों की। भूमि अधिग्रहण इसका प्रमाण है। इसका मकसद गरीबों व किसानों की जमीनों को अधिग्रहण कर किसानों को राहत पहुंचाना है। गुरूवार 5 जुलाई को सड़क पर उतरकर बंद को सफल बनाने पर सहमति जताई गई। मौके पर झामुमो के लाल मोती नाथ शाहदेव, दीपू कुमार सिन्हा, रविंद्रनाथ गंझू, इश्तेयाक खान पपन, भाकपा के अयूब खान, अनिल कुमार साहू, अलाउद्दीन पप्पु, राजद के लक्ष्मण यादव, रामप्रवेश यादव, सुरेंद्र यादव, माकपा के रसीद खान, कांगेस के मुनेश्वर उरांव, आफताब आलम, साजन कुमार, असगर खान के अलावा महागठबंधन के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

110 total views, 1 views today

लातेहार : भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक को लेकर विपक्षी दलों ने की बैठक

लातेहार : भुमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक के खिलाफ 5 जुलाई को विपक्षी दलों का घोषित झारखंड बंद की सफलता को लेकर लातेहार मे JMM, कॉग्रेस, RJD, CPIM, JVM की संयुक्त बैठक लक्षमण यादव की आवास पर रामप्रवेस यादय की अध्यक्षता मे आज दिनॉक 03/07/2018 को संम्पन हुई, इसमे 04 जुलाई को लातेहार मे मशाल जुलुस निकालने, 5 जुलाई को शांंति पुर्वक बंद को सफल बनाने का निर्णय लिया गया, बैठक में झामुमो के केंद्रिय समिति सदस्य सह लातेहार जिला प्रवक्ता दीपू कुमार सिन्हा, राजद जिलाध्यक्ष रामप्रवेस यादय, कॉग्रेस जिलाध्यक्ष मुनेश्वर उरॉव, माकपा के पुर्व जिला सचिव अयुब खान, जेवीएम जिलाध्यक्ष समशुल होदा, बबलु कुमार गीरी सहित कई लोग उपस्थित थे.

111 total views, 1 views today

लातेहार : दिब्यांगता अभिशाप नहीं : निश्शक्ता आयुक्त

लातेहार : दिब्यांगता अभिशाप नहीं : निश्शक्ता आयुक्त गुरूवार को बहुदेशीय भवन में चलंत न्यायालय सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य निश्शक्ता आयुक्त सतीशचंद्र ने शिरकत की। कार्यक्रम का विधिवत उदघाटन राज्य निश्शक्त आयुक्त सतीशचंद्र एवं डीआरडीए निदेशक संजय भगत ने दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री चंद्र ने कहा कि दिब्यांगता कोई अभिशाप नहीं है,आप सभी दिब्यांगों में ईश्वर का वह गुण समाहित है जिसे जागृत कर समाज में अच्छा मुकाम हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि समाज के कुछ नाकारात्मक सोच रखने वाले दिब्यागों का तिरस्कार करते है ।लेकिन वह यह नहीं जानते है कि प्रत्येक व्यक्ति को दिब्यांगता के दौर से गुजरना पड़ता है। उन्होंने समाज के प्रत्येक लोग से दिब्यांगों के प्रति साकारत्मक सोच रखने की बात कही। इस दौरान राज्य निश्शक्ता आयुक्त द्वारा सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं के बारें में बताया एवं योजनाओं का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बनने की बात कही। उन्होंने बताया कि झारखंड सरकार के द्वारा निश्शक्ता एक्ट 2018 लागू कर दिब्यांगों को प्रत्येक सरकारी योजना में चार प्रतिशत का आरक्षण निर्धारित कर जिले के अधिकारियों को इसका पालन सुनिश्चित करने को लेकर निर्देशित किया गया है। डीआरडीए निदेशक संजय भगत ने कहा कि जिले के दिब्यागों को उनके अधिकार देने एवं अधिकारों के प्रति जागरूकता लाने के उदृदेश्य से कार्यक्रम आयोजित की गई है। उन्होंने कहा कि दिब्यांग किसी से कम नहीं है आज समाज के प्रत्येक हिस्सा में अपना योगदान दे रहे है। उन्होंने कहा कि दिब्यांग अपने अंर्तमन से सारे कार्य करने में समक्ष होते है। इस दौरान उन्होंने दिब्यांगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारें में भी बताया। कार्यक्रम के दौरान जिला समाज कल्याण पदाधिकारी निलिशा कुमारी ने विभागीस्तर पर संचालित हो रहे योजनाओं के बारें में विस्तार चर्चा कर दिब्यांगों को लाभ देने की बात कही। मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सीतामणि तिर्की,नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा ,जिला योजना पदाधिकारी निर्मल झा,जिला कल्याण पदाधिकारी रमेश चौबे, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष डा. मुरारी झा, चिकित्सक डा शिवपूजन शर्मा, सांसद प्रतिनिधि मुकेश पाण्डेय,जिला बाल संरक्षण् पदाधिकारी रीना साहू, चिकित्सक अवधेश कुमार सिंह,डा राजेश कुमार, शिवशंकर ठाकुर समेत अन्य अधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

16 दिब्यांगों के बीच वितरण हुआ ट्राइसाइकिल

राज्य निश्शक्त आयुक्त सतीशचंद्र ने बहुदेशीय भवन के कार्यक्रम के दौरान 16 निःशक्त के बीच ट्राइसाइकिल का वितरण किया गया। इस दौरान बिहारी प्रजापति, बबलू भगत, कामेश्वर यादव, राजू राम, रवि कुमार, विनय कुमार सिंह का नाम शामिल है।
उत्कृष्ट कार्य के लिए मिला सम्मान:
दिब्यांगों के विकास के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को कार्यक्रम के राज्य निश्शक्त आयुक्त सतीशचंद्र के द्वारा सम्मानित किया गया। जिसमें लव गोप,केदार यादव,काशी यादव, कामेश्वर,आरती देवी,राजेन्द्र कुमार मिस्त्री को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
132 लोगों को ऑन स्पॉट बना प्रमाण पत्र :
बहुदेशीय भवन में चलंत न्यायालय सह जागरूकता शिविर कार्यक्रम में राज्य निश्शक्ता आयुक्त सतीशचंद के समक्ष कार्यक्रम में शामिल होने आएं 500 दिब्यांग की जांच की गई। राज्य निश्शक्त आयुक्त श्री चंद्र के समक्ष ऑन स्पॉट 132 दिव्यांगों को प्रमाण पत्र बनाया गया।

102 total views, 1 views today

मनिका(लातेहार) : मनिका के अनिकेत का दरोगा पद पर हुआ चयन

मनिका(लातेहार) : मनिका के समाजसेवी सह कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष सुरेन्द्र पासवान के द्वितीय पुत्र अनिकेत कुमार का चयन दरोगा के पद पर हो गया है। जेएसएससी ने बुधवार को फाईनल रिजल्ट जारी की जिसमें अनिकेत सफल रहा। उन्होने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व गुरूजनों को दिया है। अनिमेश ने बताया कि उनकी प्रारंभीक शिक्षा आदर्श शिशु विद्या मंदिर मनिका में हुयी तथा उच्च शिक्षा लातेहार नवोदय विद्यालय से प्राप्त किया। उसके बाद रांची गॉसनर कॉलेज से स्नातक किया। उनके पिता सुरेन्द्र पासवान ने बताया कि सभी लोगों के आषिवार्द व लोगों के निःस्वार्थ सेवा का फल है कि आज उनके पुत्र का चयन पुलिस अवर निरीक्षक के पद पर हुआ है। अनिकेत के दरोगा के पद पर चयन से उनके परिवार के लोगों के साथ आसपास के लोगों में हर्ष व्याप्त है। अनिकेत में इस पद पर कब्जा जमाकर मनिका का नाम रौषन किया है।

136 total views, 1 views today

लातेहार : नगर पंचायत उपाध्यक्ष ने आर्टिफिशियल शरीर के अंग की है मांग

लातेहार : नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा ने गुरुवार को परिसदन भवन में राज्य निशक्त आयुक्त सतीशचंद्र से मुलाकात कर लातेहार में दिव्यांगों के लिए शरीर के आर्टिफिशियल अंग की मांग की हैं। उन्होंने आवेदन में लिखा है कि लातेहार जिला में एक भी आर्टिफिशियल शरीर का अंग नही है। जिससे दिव्यांगों को काफी परेशानी हो रही है। उन्होंने उपाध्यक्ष के बातों के गंभीरता से लेते हुए पलामू प्रमंडल में उपलब्ध करवाने की आश्वासन दिया है।

93 total views, 1 views today

लातेहार : अनुमंडल पदाधिकारी ने सिटी मैनेजर को किया शोकॉज

लातेहार : लातेहार अनुमंडल पदाधिकारी जयप्रकाश झा ने गुरुवार को अनुमंडल कार्यालय में बारिश में पेड़ गिरने पर बिना अनुमंडल पदाधिकारी के आदेश के पेड़ काटकर ले जाने पर नगर पंचायत के सिटी मैनेजर संतोष कुमार को शोकॉज किया है। एसडीएम ने कहा कि परिसर से बिना परमिशन के पेड़ काटकर नगर पंचायत के कर्मी ले जा रहे थे। मुझे इसकी जानकारी मिलते ही पेड़ को अनुमंडल परिसर में रखवा दिया गया है। पेड़ का ऑक्शन कर के ही दिया जाएगा।

125 total views, 1 views today

दिनदहाड़े बंदूक की नोंख पर 50 हजार की लूट

लातेहार : सदर थाना क्षेत्र के धनकारा पंचायत के पटरिया चोटांग निवासी रमली देवी के घर में गुरूवार को दिन के 11 बजे दो नाकाबपोश ने बंदूक सटा कर पचास हजार का समान लूट लिया। रमली देवी ने इसकी जानकारी गांव के लोगों को दी। गांव के लोगों ने जानकारी मिलते ही रमली के घर में जुट गए। इसके बाद ग्रामीणों ने लातेहार थाना को सूचना दी। पुलिस ने पटरिया गांव पहुंचकर मामले की जानकारी लेकर जल्द ही मामले का खुलासा करने का आश्वासन दिया। रमली देवी ने बताया की बंदूक सटा कर पैसे व गहना की मांग की गई थी। पैसे व गहना नहीं देने पर जान से मारने की धमकी देकर छह हजार रूपये नकद, चांदी का सिकड़ी, कान का झुमका समेत कई सामान लूट कर अपने साथ ले गए। उन्होंने बताया की दो की संख्या में नाकाबपोश युवक बाइक से आए हुए थे। इधर, मामले के बावत पूछे जाने पर थानेदार कमलेश्वर पाण्डेय ने मामले की जांच कर जल्द ही कांड का उदभेदन करने की बात कही।

628 total views, 1 views today

बड़ी खबर(पूरी खबर)- बुढा पहाड़ पर नक्सली हमला में 6 जवान शहीद, 4 घायल

मेदिनीनगर: गढ़वा, लातेहार और छातीसगढ़ जिला की सीमा पर स्थित बुढा पहाड़ पर नक्सलियों ने लैंडमाइंस विस्फोट कर पुलिस वाहन को उड़ा दिया और पुलिस पर फायरिंग की. घटना में 6 जवान शहीद हो गये जबकि 4 गंभीर रूप से घायल हो गये.

फोटो- शहीद जवान परमानन्द चौधरी, जवान कृष्णा प्रसाद नोयोपनी], शहीद कुंदन कुमार सिंह,

शहीद जवानों  में परमानंद चौधरी – सीनियर कमांडर; पिता गणेश चौधरी ग्राम कुशआचक रघुनाथगंज थाना दुमका जिला,  कृष्णा कुमार नियोपनी – सीनियर कमांडर, पिता श्री राम प्रसाद  नोयोपानी   ग्राम जैप पो,डोरंडा जिला रांची, अजय कुजूर – कांस्टेबल; पिता श्री दुबा कुजूर ग्राम लूगटू चांपा टोली पोस्ट लूगटू थाना बसिया जिला गुमला, कुंदन कुमार सिंह – कांस्टेबल पिता श्री सुरेश सिंह ग्राम गमहबिग्हा पोस्ट कमगरपुर थाना हुसैनाबाद जिला पलामू, अजित ओड़िया – कांस्टेबल;पिता श्री भैया राम पोखरिया ग्राम सोली उदयपुर थाना रमकंडा जिला गढ़वा; देव कुमार महतो – कांस्टेबल, पिता श्री बलदेव प्रसाद महतो ग्राम महेश लिट्टी पोस्ट कदमा थाना पथरगामा जिला गोंडा के नाम शामिल हैं.

जबकि घायल जवानों  में  सुभाष चंद्र सिंह – ASI, जॉनी टोपनो – कांस्टेबल,  अली असरफ खान – कांस्टेबल,  अरविंद उंराव – कांस्टेबल के नाम शामिल हैं.

विडियो – घायलों को ले जाने के लिए मेदिनीनगर चियांकी हवाई अड्डा पर आया हेलीकाप्टर

ब्रेकिंग – अभी अभी सूचना मिली है कि एक और जवान शहीद हो गये. खबर के पुष्टि नहीं है.

इसी  प्रकार की गढ़वा, पलामू  और लातेहार की ताजा खबरों के लिए talash tv app इनस्टॉल करें.

Link Talash TV Palmau App

421 total views, 1 views today

लातेहार : गरीब परिवार के शादी करवाना ईश्वरीय कार्य : राजीव

> सामूहिक विवाह में डीसी सह पत्नी पहुंच कर दी वर वधु को आशीर्वाद
> टेमकी गांव में चार जोड़ा का हुआ सामुहिक विवाह
लातेहार : सदर प्रखंड के आरागुंडी पंचायत के टेमकी गांव में रविवार को गरीब परिवार के चार जोड़े के सामुहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चार नवविवाहित लोगों का विवाह आदिवासी रीतिरिवाज के साथ ढोल नगाड़ा के साथ संपन्न कराई गई ।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपायुक्त राजीव कुमार सह पत्नी पहुंच कर वर वधु को सुखी जीवन जीने का आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त राजीव कुमार ने कहा कि गांव में गरीब परिवारों को शादी करवाना ईश्वरीय कार्य हैं। मुक्षे खुशी इस बात की है कि पत्नी के साथ गांव में पहुंच कर गरीब बेटी के शादी में आशीर्वाद देने का अवसर प्राप्त हुआ है। गरीब एवं असहाय लोगों का विवाह करवाएं जाने पर समाज के लोगों को उपायुक्त ने सराहना की। उन्होंने नवविवाहितो जोड़ों को नई जीवन शुरूआत करने की बात कही।साथ ही सरकार की और से सभी जोड़ों को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ दिलाने की बात कही। इस दौरान सभी नवविवाहित को उपायुक्त सह पत्नी ने गिफ्ट दिया। इस मौके पर जिप सदस्य विनोद उरांव, आरागुंडी मुखिया ललिता देवी,पूर्व मुखिया राजेश उरांव, उमेश उरांव, राजेश उरांव, ग्राम प्रधान लवरेश उरांव, मछु उरांव, कुंदरी ग्राम प्रधान  मंगलदेव उरांव,जीतलाल उरांव, कृष्ण यादव, राजेश उरांव, सुनीता देवी, कालदेव उरांव, कमेंद्र उरांव, नेमा उरांव भरा उरांव, सुकू उरांव, लवलेश उरांव समेत सैकड़ों लोग उपस्थित थे।
> इन जोड़ों की हुई शादी
आरागुंड़ी पंचायत के टेमकी गांव में रविवार को चार नवविवाहित जोड़ो की शादी करवाई गई। जिसमें उमेश उरांव एवं सविना कुमारी, बुधन उरांव सुनिता कुमारी, रंजीत उरांव मुनिका कुमारी एवं सोमा उरांव एवं शांति कुमारी का विवाह संपन्न कराया गया।

157 total views, no views today

लातेहार : मामले के निष्पादन के लिए लोग थोड़ा धैर्य रखें, समस्या का समाधान अवश्य होगा : नेलसम 

लातेहार : अपर समाहर्ता श्री नेलसम एयोन बागे ने जनता दरबार में जिले के लोगों की फरियाद सूनी बारियातु प्रखण्ड के ग्रामीणों ने राजकीय उत्क्रमित मध्य विदयालय विश्रामपूर का राजकीय उत्क्रमित मध्य विदयालय बारा के विषय को रद्द करने का अनुरोध किया तथा बताया कि वहाँ के बच्चों को दुसरे विद्यालय में जाने के लिए बच्चों को लम्बी दुरी की यात्रा तय करनी पडे़गी। अपर समाहर्ता ने मामले को जिला शिक्षा अधीक्षक को जाँच कर आवश्यक कार्रवाई करने का निदेर्श दिया। दुन्दु पंचायत के फुलचंद यादव ने शिकायत दर्ज करते हुए कहा कि कुछ निर्माण की राशि करीबन एक वर्ष से लंबित है। मामले को उप विकास आयुक्त के पास उचित कार्रवाई के लिए प्रेषित किया गया। रिचुघुटा के अंजलिना कुमारी तथा बरवैया पंचायत के चामा गाँव के रीमा कुमारी ने कस्तुरबा गाँधी आवसीय विद्यालय में नामांकन के लिए आवेदन दिया जिसे अगे्रतर कार्रवाई के लिए जिला शिक्षा अधीक्षक को निर्देशित किया गया। जितेन्द प्रसाद ने प्रधानमंत्री आवास निर्गत करने के लिए गुहार लगायी जिसे क्षेत्र के सम्बंधित बरवाडीह प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को जाँच कर कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। इसके अलावे जनता दरबार में समाजिक सुरक्षा के तहत पेंषन खाद्य आपूर्ति, मुख्यमंत्री कन्यादन के मामले आये जिसे सम्बंधित अधिकारियों को अग्रेतर कार्रवाई के लिए प्रेषित कर दिया गया।
अपर समाहर्ता ने जनता दरबार में आये लोगों से अपील की है कि मामले के निष्पादन के लिए लोग थोड़ा धैर्य रखें। समस्या का समाधान अवस्य होगा।

136 total views, 1 views today

लातेहार : विभाग ने बनाया था लाखों का प्राक्कलन, साहब ने चंद पैसे में करा दी योजना को पूर्ण

लातेहार : उपायुक्त राजीव कुमार का मानना है कि जबतक जिले में ठिकेदारी प्रथा समाप्त नहीं होगी तब तक गाव का विकास संभव नहीं है। अपने इसी सोच की सार्थकता सिद्ध करने को लेकर उपायुक्त राजीव कुमार ने एक अनोखी पहल की है। उपायुक्त श्री कुमार गांव में पहुंच ग्रामीणों से सीधा संवाद कर स्थापित कर रहे है और ग्रामीणों के द्वारा गांव के विकास को लेकर बताएं जा रहे समस्या का समाधान ऑन स्पॉट कर समास्या समाधान कर दे रहे है। उपायुक्त के इस अंदाज के कारण जहां सरकार के करोडों रूपये बच रहे है वही गांव की योजना धरातल पर उतर कर ग्रामीणों के आर्थिक स्वालंबन का राह खोल कर ग्रामीणों को विकास की नई राह दिखाई है।
> उपायुक्त ने की नई परंपंरा की शुरूआत
 देश एव राज्य में बढ़ती ठीकेदारी प्रथा के कारण फैले भ्रष्टाचार पर अंकूश लगाने को लेकर उपायुक्त राजीव कुमार ने अपने पदस्थापना के बाद से जिले को विकास के नए आयाम देने को लेकर नई परपंरा की शुरूआत की। उपायुक्त अपने पदस्थापना के साथ जिले के ऐसे तमाम नक्सल क्षेत्र में पहुंच ग्रामीणों से रू-ब-रू हो रहे है वही ग्रामीणों के द्वारा बताएं जा रहे विकास योजनाओं की स्वीकृति ऑन स्पॉट प्रदान कर रहे है जिसमें  ग्रामीणों की भागदारी से योजना को मूर्त रूप देने का कार्य कर रहे है।
> विभाग ने बनाया था लाखों का प्राक्कलन, साहब ने चंद पैसे में करा दी योजना को पूर्ण
उपायुक्त राजीव कुमार के अनोखे कार्यशैली से सरकार के लाखों रूपये बिचौलियों के जेब में जाने से बच गए। उपायुक्त श्री कुमार के द्वारा ऐसे कई विकास योजनाएं का जिसका विभागीस्तर पर लाखों रूपये का निविदा निकालने की तैयारी की जा रही थी ताकि योजना को लूटा जा सके। लेकिन उपायुक्त श्री कमार गांव पहुंच ग्रामीणों ने बात की और वहां खड़े चंद मीनट में योजना में आने वाले खर्च का आकलन कर स्वीकृति प्रदान की स्वीकृति योजना को चार से पांच दिनों में पूर्ण भी करा दिया। उपायुक्त श्री कुमार के द्वारा चंदवा के सांसग गांव में कैनाल निर्माण, बारियातु में बांध निर्माण के लिए सात लाख का प्राक्कलन बनाया जा रहा था जिसे महज 80 हजार में पूर्ण करवा दिया। बरवाडीह स्थित उकामाड़ गांव में भी लिपफट एरिगेशन का कार्य मात्र चंद पैसे में पूर्ण करा दिया।
> ग्रामीणों के दिलों में जिला प्रशासन की बन रही है छवि
उपायुक्त राजीव कुमार के द्वारा ग्रामीणांं से सीधा संवाद किए जाने के कारण ग्रामीणों के दिलों में उपायुक्त एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों की छवि साकारात्मक बन रही है। जहां ग्रामीणों को सरकारी तंत्र से जुडे छोटै कर्मियों से भी मिलने में भारी परेशानी होती थी वही ग्रामीणों को उपायुक्त सहज ही मिल जा रहे है। सबसे बडी बात है कि ग्रामीणों को अब उपायुक्त से मिलने के लिए जिले के चक्कर नहीं लगाने पड़ रहे है बल्कि उनके गांव में ही उपायुक्त पहुंच जा रहे है और उनके समस्या समाधान ऑन-स्पॉट कर दे रहे है।
> उक्कामाड़ पहुंच योजना का लिया जायजा
उपायुक्त राजीव कुमार ने बरवाडीह प्रखंड के आठ वर्षो से बंद पडे लिफट
एरिगेशन के  दो दिनों के अंदर चालू हो जाने पर उपायुक्त राजीव कुमार शुक्रवार को उक्कामाड़ पहुंच योजना का निरीक्षण किया। उपायुक्त के सार्थक प्रयास के कारण दो दिनों में एरिगेशन चालू करवाने पर ग्रामीणों ने उपायुक्त को साधूवाद दिया। ग्रामीणों ने उपायुक्त को बताया कि अब गांव के पांच सौ एकड़ से भी अधिक खेतों में पटवन होगा।
> बच्चों को दे गुणवता पूर्ण शिक्षा : उपायुक्त
उपायुक्त राजीव कुमार ने जिले के शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने को लेकर बरवाडीह पहुंचे प्रखंड कार्यालय में सीआरपी एवं बीआरपी के साथ बैठक किया। बैठक के दौरान उपायुक्त श्री कुमार ने शिक्षा कर्मियों से कहा कि विद्यालय में बच्चो को गुणवता पूर्ण शिक्षा मिले इसे अधिकारी सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान उपायुक्त ने स्पष्ट कहा कि सरकार बच्चों को गुणवता पूर्ण शिक्षा देने के लिए कई योजना संचालित हो रही है लेकिन योजना का लाभ बच्चों तक नहीं पहुंच पा रहा है जो काफी दुर्भाग्य पूर्ण है उन्होंने सीआरपी एवं बीआरपी को योजना का लाभ बच्चों तक पहुंचाने के लिए कार्य योजना के तहत कार्य करने का निर्देष दिया। इस दौरान उन्होंने  प्रखंड मे कार्यरत बीआरपी एवं सीआरसी से प्रखंड में गुणवता पूर्ण कैसे शिक्षा मिले इसे लेकर उनकी राय जानी। बैठक के दौरान सीआरसी एवं बीआरपी के द्वारा शिक्षको को कर्तब्य के प्रति सजग रखने, अधिक दिनों से पदस्थापित शिक्षको को विद्यालय से स्थानांतरण करने समेत अन्य अन्य बातों से उपायुक्त को अवगत कराया। जिस पर उपयाक्त श्री कुमार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिय। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी दिनेश कुमार, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी कमलेश कुमार सिंह, आशीष पाण्डेय, सीआरसी, बीआरसी उपस्थित थे।
> स्कूल चले चलाएं अभियान को सफल बनाने पर विमर्श
15 से 30 जून तक विद्यालय चले चलो अभियान की सफलता को लेकर उपायुक्त राजीव कुमार ने बीईईओ को स्कूल चले चलाएं अभियान की  सफलता को लेकर शिक्षा कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने विद्यालय में बच्चों का शतप्रतिशत नामांकन, विद्यालय में नामांकन के बाद उपस्थिती सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

154 total views, 1 views today

लातेहार : मशीन से काम कराने पर सड़क पर उतरे मजदूर

> बाजारटांड़ से रैली निकालकर समाहरणालय के समीप दिया धरना
लातेहार : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर झारखंड जेनरल कामगार यूनियन के बैनर तले गुरुवार को अपने अधिकारों की रक्षा के लिए मजदूरों ने रैली निकाल कर समाहरणालय के समीप धरना दिया। रैली बाजारटांड़ से होते हुए समाहरणालय पहुंची जहां धरना में तब्दील हो गई। धरना को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष प्रदीप गंझू ने कहा कि सरकार प्रत्येक मजदूर को रोजगार देने की बात करती है। लेकिन सच्चाई यह है कि लातेहार जिले भर में मजदूरों को रोजगार के लिए सड़क पर उतरना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि लातेहार जिले में कोयला का प्रचुर मात्रा में कोयला का खदान है। चारों ओर कोल साइडिंग बनाया जा रहा है। परंतु वहां मजदूरों के बदले मशीनों से काम लिया जा रहा है। धरना प्रदर्शन के दौरान नरेश लोहरा ने कहा कि लोडिंग और अनलोडिंग तार की मशीन के द्वारा किया जा रहा है। अन्य प्रदेश से बड़े बड़े कोयला माफिया  मजदूरों का हक मारकर पैसे लेकर चले जा रहे हैं ।और यहां के मजदूरों को काम भी नहीं मिल रहा है। प्रशासन पूरी तरह से बड़े लोगों के साथ मिलकर मजदूरों का शोषण कर रही है। उन्होंने जिले के उपायुक्त से मजदूरों को काम देने की अपील की गई है।इस दौरान मजदूरों संघ के प्रतिनिधि ने पीएम के नाम एक ज्ञापन उपायुक्त के नाम सौंपा हैं। इस मौके पर सुरेंद्र लोहरा, सचेन्द्र लोहरा,अशोक मुंडा, देवंती देवी, शांति देवी, रेणु देवी, आरती देवी, बबीता देवी, सरिता देवी समेत कई लोग उपस्थित थे।

134 total views, no views today

लातेहार : वाहन के धक्के से जिला बीस सूत्री के भाई समेत तीन घायल

> अनियंत्रित वाहन ने जिला बीससूत्री उपाध्यक्ष के भाई को लिया अपने चपेट में
लातेहार : सदर थाना थाना क्षेत्र के होटवाग के समीप गुरुवार को अनियंत्रित मारुती वैन ने लातेहार के जिला बीससूत्री उपाध्यक्ष राजधानी यादव के चचेरे भाई रामनाथ यादव को धक्का मार कर बुरी तरह घायल कर दिया। इस क्रम में मारुति वैन असंतुलित होकर पेड़ में जा टकरा गई। जिससे तीन अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायल में रामनाथ यादव उम्र 65 वर्ष  के अलावा वैन में सवार लोहरदग्गा जिले के कोपा निवासी लाल भीम नाथ शाहदेव उम्र 55 वर्ष, धर्मशीला देवी उम्र 50 वर्ष , चालक लाल दीपक नाथ शाहदेव का नाम शामिल हैं। घटना के बाद सभी घायलों को स्थानीय लोगों के सहयोग से सदर अस्पताल पहुंचाया गया। जहां चिकित्सक डॉ. जमील अहमद व डॉ. मनीष लाल ने प्राथमिक उपचार कर सभी को वार्ड में भर्ती कराया गया। जानकारी के अनुसार मारुति वैन से लोहरदग्गा निवासी के लोग  पलामू से शादी समारोह से लोहरदग्गा लौट रहे थे ।इसी दौरान होटवाग मोड़ के समीप रामनाथ यादव साईकिल से विपरीत दिशा में आ रहे थे। इसी क्रम में दुर्घटना हो गई। जिससे चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इधर घटना की जानकारी पुलिस को मिलते ही घटना स्थल पर पहुंच कर वाहन को जब्त कर लिया गया है।

139 total views, no views today