Barwadih News Today Latehar | छिपादोहर में भाजपा के कार्यकारिणी समिति का हुआ बैठक

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । लातेहार जिला बरवाडीह प्रखंड छिपादोहर मंडल में भारतीय जनता पार्टी मंडल कार्यकारिणी की बैठक मंडल अध्यक्ष मुद्रिका सिंह की अध्यक्षता में किया गया। मंच संचालन भाजपा महामंत्री मुन्ना गुप्ता ने किया महापुरुषों के मलयार्पण पूजन दीप प्रज्वलित राष्ट्रीय गीत के साथ कार्यक्रम की शुरुआत किया गया। सभी मंडल कार्यकारिणी के पदाधिकारी का परिचय किया गया। मुख्य अतिथि भाजपा जिला कोषाध्यक्ष संजय गुप्ता, विशिष्ट स्थिति भारतीय जनता युवा मोर्चा अध्यक्ष छोटू राजा मौजूद थे। संजय गुप्ता ने कहा भारतीय जनता पार्टी देश के सबसे बड़ी पार्टी है। इस पार्टी का हम सभी कार्यकर्ता हैं। काफी गर्व की बात है भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष छोटू राजा ने कहे की युवाओं हौसला बुलंद करते हुए युवाओं के बदौलत भारतीय जनता पार्टी 2024 में देश में बहुमत की सरकार बनाएगी। आशुतोष सिंह चोरों ने बताया कि आज हम लोग 2 सीट से 300 प्लस सीट पर बहुमत की सरकार बनाएं हैं या कार्यकर्ताओं की मेहनत के बदौलत देश में बहुमत की सरकार हैं। मंडल अध्यक्ष मुनिरका सिंह ने कहा कि आने वाले 2024 चुनाव हम सभी कार्यकर्ता मजबूती के साथ लड़ेंगे। राज में एवं देश में भारतीय जनता पार्टी के सरकार बनाने की काम करेंगे। भारतीय जनता युवा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष दिलीप कुमार सिंह ने जिस तरह राम जी के सेवा में हनुमान जी तत्पर रहते थे उसी तरह हम युवा लोग भारतीय जनता पार्टी संगठन की मजबूती पर तत्पर रहेंगे। जिला उपाध्यक्ष रामधनी सिंह ने जनसंघ से भारतीय जनता पार्टी की जीवनी पर प्रकाश डालें मौके पर सुरेश प्रसाद, सुधीर प्रसाद, रामकेश ठाकुर, लालबाबू प्रसाद, बृज देव प्रसाद, विद्या कुमार मिश्रा, कृष्ण कुमार पांडे, बीना देवी, सकला देवी, बसंती देवी, मुनिता देवी, नीलम देवी, मालती देवी, संजय सिन्हा, प्रमोद प्रसाद, बरहम देव सिंह, सुमित रजक, बिगन सिंह काफी संख्या में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद थे।

Barwadih News Latehar | कार्यक्रम प्रभारी के रूप में बरवाडीह मंडल पहुंचे भाजपा जिला अध्यक्ष सह पूर्व विधायक

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार। लातेहार जिले बरवाडीह मंडल में मंडल कार्य समिति की बैठक मंडल श्री हर्षवर्धन सिंह जी के अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक की संचालन मंडल के महामंत्री श्री मनोज प्रसाद जी के द्वारा किया गया।
बैठक में सर्वप्रथम डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के प्रतिमा में दीप प्रज्वलित एवं पुष्प अर्पित कर शुरुवात की गई।

बैठक में उपस्थित बतौर मुख्य अतिथि लातेहार जिले के भाजपा जिला अध्यक्ष सह पूर्व विधायक श्री हरिकृष्ण सिंह जी ने सभी भाजपा के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं से एक एक कर हाल चाल जाना एवं पार्टी के मजबूती के बारे में चर्चा की।श्री सिंह ने सभी कार्यकर्ताओं से रूबरू होते हुए कहा कि लातेहार भाजपा आज आप सभी के सहयोग से पूरे प्रदेश में नाम कमा रही है।

मौके पर उपस्थित गार्जियन श्री द्वारिका प्रसाद एवं मंडल प्रभारी श्री भीमानंद गिरी जी से हम सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को मार्ग दर्शन प्राप्त हुआ।

मंडल कार्य समिति की बैठक की समाप्ति की घोषणा मंडल उपाध्यक्ष श्री मनोज सिंह जी के द्वारा किया गया। मौके पर जिला सोशल मीडिया प्रभारी श्री पंकज यादव जी, संगठन मंडल प्रभारी भीमानंद गिरी, आनंद कुमार चंद्रवंशी, चंदन सिंह, प्रवीण कुमार, हेमंत कुमार कश्यप, संतोष कुमार विश्वकर्मा, अनुज कुमार, सोनू कुमार, सतीश प्रसाद, यादव दिलीप कुमार, यादव मनोज यादव, कमलेश यादव, संतोष कुमार सिंह, सखिचन्द प्रसाद, मुकेश कुमार यादव, महेंद्र प्रसाद, बैजनाथ राम चंद्रवंशी, मनोज सिंह चेरो, देवराज तिवारी, बैजनाथ प्रसाद, मनोज यादव, प्रदीप सिंह, सुनील कुमार सिंह, विकास सिंह, दीपक कुमार सिंह समेत दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित हुए।

Barwadih News Today Latehar | घर मे निकला जहरीला साँप


बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । बरवाडीह प्रखंड के अंतर्गत चमरडीहा गाँव मे नितिन अग्रवाल के घर मे निकला जहरीला सांप। नितिन के घर के कोने में पड़ा हुआ था बहिराजादा सांप। घर के परिवार लोग इस जहरीला सांप से बाल – बाल बचे। अचानक नितिन को सांप पर नजर पड़ने पर तुरंत गांव के लोगो से सहायता मांगा। और तुरंत गांव के निवासी संतोष विश्वकर्मा ने जहरीला सांप को डंडा से मार दिया। संतोष ने कहा कि मैं सावन में नही मरना चाहता था लेकिन ये सांप किसी को काट देता तो शायद बहुत परेशानी हो जाती। किसी प्रकार से किसी को कोई नुकसान न हो इसलिए मैंने सांप को मार दिया। और मैंने एक मानवता धर्म निभाया। काफी मात्रा में गांव के लोग सांप को देखने के लिए भीड़ लग गई। मौके पर उपस्थित नितिन अग्रवाल, नवीन अग्रवाल, सतीश कुमार और अनेको गांववाशी मौजूद थे।

Breaking News Barwadih Latehar | आमने- सामने हुई दो बाईकों की भीषण टक्कर, दो गंभीर

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । बरवाडीह प्रखंड के कुल्हिनाला के नजदीक दो बाईकों में हुआ भीषण टक्कर। बरवाडीह डालटनगंज के मुख्य मार्ग के कुल्हिनाला के नजदीक कंचनपुर निवासी लोकनाथ केसरी पिता केदारनाथ केसरी उम्र 28 वर्ष अपनी पत्नी रानी सिंह के साथ बरवाडीह से बाजार करके अपने घर लौट रहे थे। ये कंचनपुर के रहने वाले है। तभी उसी समय दूसरे दिशा कुतमु से बरवाडीह के रास्ते आ रहे एक अन्य बाइक सवार जितेंद्र पासवान, पिता बंधन पासवान उम्र 28 वर्ष और अवधेश पासवान पिता विजय पासवान उम्र 27 वर्ष बरवाडीह आ रहे थे । तभी दोनों के बीच आमने-सामने कुल्हिनाला के समीप भीषण टक्कर हो गई। जिसमें दोनों बाइक सवार व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए। मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने पुलिस प्रशासन को इस घटना की जानकारी दी। बरवाडीह के थाना प्रभारी श्री निवास सिंह ने अपने टीम के साथ घायल व्यक्ति को एम्बुलेंस और टेम्पू के सहयोग से बरवाडीह हॉस्पिटल लाये। जंहा चिकित्सक जे पी साहू ने ड्रेसर राजेश चंद्रा, कुंदन और सहयोगी स्वास्थ्य कर्मी के साथ प्राथमिक उपचार किये। जिसमें गंभीर रूप से दो घायलों जितेंद्र पासवान और अवधेश पासवान को बेहतर इलाज के लिए MMCH डालटनगंज रेफर कर दिया गया है।

Barwadih News Latehar । आईआरबी के जवानों को दिया गया फलेरिया बीमारी से रोकथाम की दवा

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । लातेहार जिला बरवाडीह प्रखंड छिपादोहर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में फाइलेरिया का दवा खिलाया गया। आईआरबी 01 के कंपनी के समादेशक श्री दीनानाथ योगी के नेतृत्व में आईआरबी के जवान लोगों को फलेरिया बीमारी की रोकथाम हेतु सभी जवानों को दवा खिलाया गया। दीना नाथ योगी ने बोला कि यह दवा काफी सुरक्षित है। इसे खाने से भविष्य में फलेरिया बीमारी नहीं होगा। इसलिए सभी लोगो को फलेरिया बीमारी का दवा खाना चाहिए। छिपादोहर पंचायत के मुखिया वेरोनिका कुजूर ने कहा कि मैं सभी छिपादोहर पंचायत जनता से आग्रह करती हूं कि सभी लोगो को यह दवा लेना चाहिए।
आईआरबी के जवान के अलावा काफी संख्या में ग्रामीण लोग भी दवा लिए। मौके पर उपस्थित मुंशी महतो, तपन कुमार राजभर इंदु, भूषण मिश्रा एवं पुलिस के जवान के अलावा ग्रामीण मुरारी गुप्ता, जयप्रकाश गुप्ता आदि महिला पुरुष मौजूद थे।

Barwadih News Latehar | फाइलेरिया की दवा खाने से किसी प्रकार की नही है समस्या- विधायक रामचंद्र सिंह

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह | लातेहार | मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के तहत 26 से 30 जुलाई तक फ़ाइलेरिया विलोपन कार्यक्रम आयोजित की है। जिसको लेकर लातेहार जिले के बरवाडीह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में मनिका विधानसभा क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक रामचन्द्र सिंह ,चिकित्सा प्रभारी संजय कु सुबोध ,प्रखण्ड विकास पदाधिकारी राकेश सहाय,थाना प्रभारी श्रीनिवास सिंह,मुखिया सुनीता टोप्पो,सोसल मोबिलाइजेशन कोऑर्डिनेटर कमलेश कुमार सिंह ने दीप प्रज्वलित कर इसका शुभारंभ किया। वही ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर को लेकर मुख्य रूप से चिकित्सा प्रभारी सजंय कु सुबोध ने मंच का संचालन किया ।जिसके बाद फाइलेरिया से बचाव को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियां लोगो के बीच दिया साथ ही किन्हें इस दवा से वंचित रखा जाए। इन तमाम चीजो को लेकर इसके बारे में विस्तार से बताया। साथ ही अपने स्तर से प्रचार प्रसार करने का भी अपील भी किया।साथ ही उन्होंने बताया कि सभी वर्ग के लोगों को दवा की एक खुराक अनिवार्य रूप से लेना है ।जिसमें 1वर्ष से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं और गम्भीर रूप से बीमार व्यक्तियों को छोड़कर दवा की खुराव लेना है।जो इस प्रकार से है।

1 से 2 वर्ष के बच्चों को:- कृमिनाशक की आधी गोली (200mg)।
2 से 5 वर्ष के ब बच्चों को :-1 गोली एल्बेंडाजोल(400mg), 1 गोली DEC (100mg)
6 से 14 के बच्चों को:-1 गोली एल्बेंडाजोल(400mg),2 गोली DEC (200mg)
15 से अधिक उम्र:- 1 गोली एल्बेंडाजोल(400mg),3 गोली DEC (300mg)

कार्यक्रम के दौरान चिकित्सक डॉ विनोद सुरीन,डॉ जयप्रकाश साहू, ,स्वास्थ्य कर्मी दीपक सिंह ,एमटीएस युवराज विक्रम सिंह स्वास्थ्य कर्मी मो.नौशाद जियाउल ,आरती रजनी सुरीन,ज्योति कुमारी,रीना कुमारी,समाजसेवी शिबू साव,जनप्रतिनिधि नसीम अंसारी, पूर्व मुखिया हुलास सिंह,रंजीत कुमार राजू,आमोद श्रीवास्तव, अजय कुमार उर्फ बिट्टू,अजित प्रसाद,विधायक प्रतिनिधि प्रेम कुमार उर्फ पिंटू सिंह,प्रिंस राज गुप्ता ,राहुल गुप्ता,रामनरेश सिंह समेत और भी लोग मौजूद रहे।

एक लाख आठ हजार 356 का है लक्ष्य। 130 बूथ बनाया गया है। 4 ट्रांजिट टीम बनाया गया है साथ ही 26 से 28 तक प्रथम चरण जो बूथ पर दवा खिलाया जायेगा वही 29 और 30 को घर घर जाकर दवा खिलाना है।

Barwadih News Today Latehar | पूजा ने मनाई अपनी 18वीं जन्मदिन

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । बरवाडीह प्रखंड के खुरा गाँव की निवासी पूजा यादव ने मनाई अपनी 18वीं जन्मदिवस। आशीर्वाद के रूप में सबसे पहले पूजा की माँ ने उसे तिलक लगाई और उसके बाद उसे आरती उतारकर लंबी उम्र की कामना की। पूजा ने केक काटी और अपनी माँ को सबसे पहले खिलाई। उसके बाद अपने बहन, जीजा, मामा , शिक्षक और दोस्तो को भी खिलाई।पूजा ने कही कि मैं 18 वर्ष की हो गई हूँ। अब मैं भी नोकरी का फॉर्म भर सकती हूँ। मैं दिन रात पढ़ाई कर के एक अच्छा जॉब लुंगी। गरीब और असहाय लोगो को सहायता करूंगी। पापा और मम्मी के संस्कार का पालन करूंगी। अब मैं भी कोरोना का वैक्सिन लेकर कोरोना पर विजय प्राप्त करूंगी। और अगल बगल के लोगो को कोरोना का वैक्सिन लेने के लिए प्रेरित करूंगी। सरकार का हर नियम का पालन करूंगी। शिक्षक आनंद कुमार ने पूजा को आशीर्वाद के साथ ढेर सारी बधाई दिए। और कहे कि तुम्हारा 18 वर्ष पूरा होने का मतलब तुम अब जॉब का फॉर्म भरने लायक हो गई हो। खूब तैयारी करो और जॉब लेकर हमारे भारत देश के साथ-साथ अपने गाँव, परिवार और शिक्षक का नाम रौशन करो। मोके पर उपस्थित संगीता कुमारी, सिंपल कुमारी, सोनी कुमारी, रिया कुमारी, मुस्कान कुमारी, अंकिता कुमारी, प्रिया कुमारी, चांदनी कुमारी, सन्नी कुमार तथा समस्त परिवार और दोस्त लोग मौजूद थे।

Barwadih News Latehar | नवनियुक्त सांसद प्रतिनिधि ने की बरवाडीह बीडीओ से शिष्टाचार मुलाकात

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह। लातेहार। भारतीय जनता पार्टी के लोकप्रिय सांसद श्री सुनील सिंह जी के प्रतिनिधि के रूप में नवनियुक्त बरवाडीह प्रखंड के सांसद प्रतिनिधि श्री कन्हाई प्रसाद जी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री राकेश सहाय जी से शिष्टाचार मुलाकात की एवं प्रखंड में हो रही सभी विकास कार्यो की जानकारियां प्राप्त की। साथ ही साथ प्रखंड क्षेत्र में ग्रामीण सड़कें की पक्कीकरण सहित ग्रामीण विकास से जुड़ीं ज्वलंत समस्याओं से अवगत कराया। किसानो के धान की बिक्री का पैसा अभी तक खाते में नही आने से जुड़ी समस्या को लेकर जब सांसद प्रतिनिधि श्री कन्हाई प्रसाद ने कहा तो प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री राकेश सहाय ने बताया की (FCI) भारतीय खाद्य निगम की शाखा मेदिनीनगर से धान बिक्री का पैसा भेजा जाता है। बैंको के विलय हो जाने से थोड़ी समस्या आई है, जो जल्द ही दूर की जाएंगी ।और हमारी कोशीश होगी कि जल्द से जल्द सभी किसानों के धान बिक्री का पैसा उनके खातों में चला जाये । सांसद प्रतिनिधि श्री कन्हाई प्रसाद के साथ भारतीय जनता पार्टी मंडल बरवाडीह के उपाध्यक्ष सुनील सिंह, महामंत्री मनोज प्रसाद, युवा मोर्चा अध्यक्ष विकास सिंह, महामंत्री हेमन्त कुमार कश्यप, किसान मोर्चा अध्यक्ष मनोज यादव के साथ साथ अन्य कार्यकर्ता भी मौजूद थे ।

Barwadih News Today Latehar | बरवाडीह मंडल में सम्मान समारोह कार्यक्रम किया गया

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार। आज भारतीय जनता पार्टी मंडल बरवाडीह के कार्यकर्ताओं के द्वारा मंडल में निवास कर रहे जनसंघी को उनके घर पर जाकर सम्मान समारोह के तहत जनसंघी बरवाडीह मंडल में मंदिर के पुजारी को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया| जिसमें जनसंघ के समय से काम कर रहे द्वारिका प्रसाद ने कहा कि मैं जनसंघ के समय से अपने पार्टी को श्री जने का काम किया है जो आज मुझे गर्व महसूस होता है कि एक समय हमारे पार्टी का लोकसभा में 1 सदस्य हुआ करते थे और आज हम 400 के करीब हैं।
रमेश सोनी ने भी कहा की पार्टी को हमने मेहनत कर तराशने का काम किया है जो आज मुझे आप लोगों को देखकर अत्यंत प्रसन्न हो रही है कि आज मेरा किया हुआ मेहनत अपनों के द्वारा उस मेहनत को सम्मान समारोह के तहत सम्मानित करने का काम किया जा रहा है। मैं आप सभी को हार्दिक बधाई व शुभकामना देता हूं। इसमें मुख्य रूप से बैजनाथ प्रसाद, बृज किशोर प्रसाद, स्वर्गीय मानिकचंद की धर्मपत्नी और मंदिर के पुजारी राकेश मिश्रा को सम्मानित करने का कार्य किया गया।
इस कार्यक्रम के कार्यक्रम प्रभारी सह संगठन प्रभारी भीमानंद गिरी अपने पुराने साथियों को सम्मानित कर अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हुए पार्टी के विशेष योजना के तहत कार्यकर्ता को आगे काम कर आगे बढ़ते रहने का बधाई दिए।
इस कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य रूप से सांसद प्रतिनिधि कन्हाई प्रसाद, अल्पसंख्यक मोर्चा जिला प्रभारी बीजेपी अनवर खान, मंडल उपाध्यक्ष सुनील कुमार सिंह, मंडल महामंत्री मनोज प्रसाद, युवा मोर्चा अध्यक्ष विकास सिंह, किसान मोर्चा अध्यक्ष मनोज यादव, ऋषि प्रजापति, बैजनाथ चंद्रवंशी समेत आदि कार्यकर्ता मौजूद थे।

Barwadih News Today Latehar | शिव मंदिर लंका के प्रांगण में हुआ आम सभा का आयोजन

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह। लातेहार । बरवाडीह प्रखंड के अंतगर्त खुरा पंचायत के लंका गाँव के शिव मंदिर में आवास प्लस के लिए हुआ आम सभा का आयोजन। दिनांक 24/07/2021 दिन शानिवार को आवास प्लस को लेकर आम सभा का आयोजन किया गया । पूर्व मुखिया हुलाश सिंह ने कहा कि आवास प्लस के लाभुको के साथ- साथ वेसे परिवार को भी नाम लिया जाना है जिनका नाम इस सूची में नहीं है। इसके साथ ही साथ नया राशन कार्ड एव छूटे हुए ब्यक्ति का भी नाम जोड़ा जाना है। साथ ही बृद्धा पेंसन, विकलांग लोगो का ट्राई साईकल हेतु सूची, जो ब्यक्ति का मृत्यु 1 मार्च से 31 मई तक हुई है। उन्हें तत्काल मे 20 हजार का लाभ दिया जाना है जिसे लेकर आधार कार्ड के साथ खाता नंबर का भी आवश्यकता है। श्री सिंह ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि सभी पंचायतों के लाभुकों को लाभ मिले। अरविंद कुमार ने कहा कि खुरा पंचायत के चमरडीहा गांव के निवाशियो को आवास के लिए नाम चढ़ाया जा रहा है।

Jharkhand news today। रांची के विकास को मिलेगी गति


शीतल विश्वकर्मा की रिपोर्ट

झारखंड । मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन, नगर विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने रांची को विकास परियोजनाओं के तहत करीब ₹84 करोड़ की योजनाओं से आच्छादित किया। जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम, बड़ा तालाब का शेष कार्य होगा पूरा। सड़क और ड्रेनेज सिस्टम होंगे दुरुस्त।

Latehar News । आजसू पार्टी के नगर पंचायत अध्यक्ष बने नीतेश जयसवाल

आजसू पार्टी का नगर पंचायत सम्मेलन सम्पन्न

लातेहार: आजसू पार्टी का नगर सम्मेलन जिला मुख्यालय के चटनाही कार्यालय में गुरुवार को आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता नगर अध्यक्ष बिट्टू दास ने किया। इस सम्मेलन में कार्यकारी जिला अध्यक्ष अमित पांडेय ने कहा कि आजसू पार्टी के लोग आंदोलनकारी रहे हैं। अलग झारखंड के लिए एक लंबी लड़ाई लड़े हैं। जिसका जिता जागता उदाहरण सामने हैं। झारखंड राज्य खनिज संपदा से परिपूर्ण राज्य हैं। देश के 40 प्रतिशत खनिज संपदा सिर्फ झारखंड राज्य में हैं। फिर भी जिले के हजारों लोग दूसरे प्रदेशों में पलायन करने को मजबूर हैं। वर्तमान झारखंड सरकार हर कार्य में विफल हैं। जिला सचिव विरेंद्र ठाकुर ने कहा कि आजसू पार्टी गरीब मजदूर दबे कुचले लोगों के हित में आवाज उठाने का काम करती हैं। पार्टी सुप्रीमो सुदेश महतो के नेतृत्व में पूरे प्रदेश में मजदूर, किसान ,युवा, महिलाऐं आजसू पार्टी के निति सिद्धांतों से प्रभावित होकर जुड़ते जा रहे हैं। आज दर्जनों लोगों ने पार्टी कि सदस्यता ली गई। इस मौके पर जिला संगठन सचिव लाल मोहन सिंह, नितेश कुमार पांडेय, देवेन्द्र प्रसाद, अजय कुमार गिरी, विवेक कुमार दुबे, प्रवीण कुमार यादव, राहुल कुमार, राहुल कुमार यादव, मनोज सिंह, मनीष सिंह, रामजनम कुमार, उदय कुमार, अमर उरांव, विकास कुमार, नागेन्द्र राम चन्द्रवंशी, विकास साहु, शुभम कुमार, सीपी कुमार, शिवशरण सिंह समेत लोग उपस्तिथ थे।

Barwadih News Today Latehar | विधायक ने किया ग्रामीण जनजाति के बीच मडुवा बीज वितरित

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । जेएसएलपीएस के द्वारा सखी मण्डल के अतिविशिष्ट जनजाति के बीच उड़ान परियोजना के तहत गुरुवार को बरवाडीह प्रखण्ड के हेंडहास ग्राम में मड़ुआ बीज का निःशुल्क वितरण किया गया। जंहा मनिका विधानसभा क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक रामचंद्र सिंह और जेएसएलपीएस के बीपीएम अभय कुमार ने बीज वितरण किया। वही मौके पर लोकप्रिय विधायक रामचंद्र सिंह ने कहा कि मड़ुआ की खेती से किसानों का पुराना लगाव रहा है। लेकिन अब इस तरफ से किसानों का ध्यान कम होता जा रहा है। मड़ुआ की खेती को बढ़ावा देने के लिए बीज निःशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं। ताकि इसके माध्यम से किसान अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकें। जंहा लगभग 100 किसानों के बीच 100 किग्रा बीज का वितरण किया गया। वही मौके पर उपस्थित नसीम अंसारी, मनिका विधानसभा यूथ कांग्रेस अध्यक्ष प्रिंस राज गुप्ता, पूर्व मुखिया हुलास सिंह, सुरेश मिश्रा, कृष्णा प्रसाद, अन्तु साव, जेएसएलपीएस सचिन कालिंदी, बीपीओ जोहार शमशेर प्रसाद सिंह समेत और भी कार्यकर्ता और अधिकारी मौजूद रहे।

Barwadih News Today Latehar | सांसद प्रतिनिधि कन्हाई प्रसाद ने लिया कोरोना का वैक्सिन

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । बरवाडीह प्रखंड के सांसद प्रतिनिधि ने लिया कोरोना का वैक्सिन। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरवाडीह में कोविसील्ड का वैक्सिन लेकर एक अच्छे नागरिक होने का प्रमाण दिए। चिकित्सा प्रभारी श्री संजय कुमार सुबोध सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरवाडीह में लगातार कोरोना का वैक्सिन देने के लिए लोगो को प्रेरित कर रहे है। उनका मकसद है कि अपने क्षेत्र में सभी लोगो को टिका लगवा दे। सांसद प्रतिनिधि श्री कन्हाई प्रसाद ने कहा कि मैंने भी वैक्सिन लेकर कोरोना पर विजय प्राप्त कर लिए। कोरोना का टीका जीवन रक्षक टिका है। जो अभी तक कोरोना का टीका नही लिए है वो जल्द से जल्द ले लें। किसी के अफवाहों में न पड़े। जबकि टिका लेने के लिए बढ़- चढ़ के हिस्सा ले। और अपने अगल बगल के लोगो को कोरोना का वैक्सिन लेने के लिए प्रेरित करे। मोके पर उपस्थित शालू कुमारी, आशीष अग्रवाल, अंकिता कुमारी (डॉली), हेमन्त कुमार एवं अनेको ग्रामीण मौजूद थे।

Latehar News । छात्र नेता नागमणि ने मृतक के परिजनों को दी आर्थिक सहायता

लातेहार से रूपेश की रिपोर्ट

> बीमार मां -बेटे ने गरीबी की कीमत जान देकर चुकाई, नहीं करा सके इलाज
> पीड़ित परिवार के पास नहीं है राशन कार्ड

लातेहार : जिला मुख्यालय के चन्दनडीह (वार्ड नंबर 14) की निवासी लाच्छो देवी (58) व उसके पुत्र की अजय भुइयां (33) की जान इलाज के अभाव में चली गई। बीमारी से लाच्छो देवी ने 10 जुलाई को दम तोड़ा वहीं उसके पुत्र अजय भुइयां की 21 जुलाई को अपने घर में ही बीमारी के अभाव में मौत हो गई।पीड़ित परिवार के पास राशन कार्ड नहीं है और आर्थिक तंगी के कारण दोनों को उचित इलाज नहीं मिल सका।मृतक की पत्नी पिंकी देवी ने कहा कि गरीबी के कारण इलाज नहीं करा सके। हमलोगों के पास राशन कार्ड भी नहीं है। पति की मौत के बाद अब परिवार का गुजरा कैसे होगा।गुरुवार को मामले की जानकारी मिलते ही छात्र नेता नागमणि कुमार ने मृतक के आवास पर पहुंचकर मृतक के परिजनों को सहयोग राशि दी और मदद का आश्वासन दिया। नागमणि कुमार ने कहा कि मृतक के घर में एक दान अनाज नहीं है। आर्थिक तंगी से ही मां-बेटे ने जान गंवा दी। उन्होंने कहा कि इन लोगों के पास अबतक राशन कार्ड तक उपलब्ध नहीं है और ना ही जिला प्रशासन से कोई सहयोग राशि दी गई है।उन्होंने जिला प्रशासन से मांग किया है कि मृतक के परिजनों को अविलम्ब सरकारी राशि के प्रावधान के तहत प्रधानमंत्री आवास, राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन एवं सरकारी सुविधा उपलब्ध कराएं अन्यथा बाध्य होकर चरणबद्व आंदोलन किया जाएगा।वहीं पूछे जाने पर सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी मेघनाथ उरांव ने कहा कि मुझे इसकी जानकारी नहीं है। अगर ऐसा है तो नगर पंचायत से मृतक के परिजनों को सरकारी सुविधा का लाभ दिया जाएगा। इस मौके पर मिलन शुक्ला, अनिमेष पांडेय, निहित कुमार, सौरभ कुमार, अभय कुमार मौजूद थे।

Barwadih News Latehar | छिपादोहर में भाजपा नेताओं के द्वारा किया गया वृक्षारोपण कार्यक्रम

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । लातेहार जिला के बरवाडीह प्रखंड छिपादोहर में भाजपा नेताओं के द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य आशुतोष सिंह चेरो मौजूद रहे। वृक्षारोपण कार्यक्रम छिपादोहर शिव मंदिर, देवी मंडप, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, छिपादोहर थाना, परियोजना प्लस टू विद्यालय आदि जगहों पर किया गया। भाजपा महामंत्री ने कहा कि 1 पेड़ 1 पुत्र के समान है। इसकी रक्षा करना हम सब का कर्तव्य है। इसलिए सभी को अपने घर के आस-पास एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए। आशुतोष सिंह चोरों ने बोला कि भारतीय जनता पार्टी झारखंड प्रदेश युवा इकाई के सौजन्य से covid-19 को देखते हुए ऑक्सिजन को पूरा करने के लिए पौधरोपण कर रहे है। ये पौधरोपण पूरे मानसून सत्र में पब्लिक प्लेस, मंदिर, प्रतिष्ठान आदि है उन सभी जगहों पर पेड़ लगाया जा रहा है। ये लगभग एक महीना तक पौधरोपण किया जाएगा।

पौधारोपण से ऑक्सीजन मिलता है। इसलिए सभी को पेड़ लगाना चाहिए। भीमानंद गिरि ने बोला कि पौधरोपण का कार्यक्रम एक सप्ताह पहले से ही पूरे झारखंड में युवा मोर्चा भारतीय जनता पार्टी साथ मे मिलकर कार्यक्रम चल रहा है। पौधा अगर न रहे तो ऑक्सिजन मिलना बंद हो जाएगा। इसका परिणाम भयंकर हो सकता है। जंगल की अंधाधुन्द कटाई से हमारी धरती और वातावरण गर्म हो गया है। मैं सभी से आग्रह करता हूँ कि कम से कम 5 पौधा जरूर लगाएं ताकि आने वाले बच्चे पर बुरा प्रभाव न पड़े। आगे चलकर परिवार, बच्चे, समाज आदि को इस पौधे से सभी को लाभ मिलेगा। किसी प्रकार से कोई नुकसान नही होगा। पौधारोपण कार्यक्रम काफी सराहनीय कार्य है। इससे आने वाले पीढ़ी को काफी लाभ मिलेगा। मौके पर उपस्थित आशुतोष सिंह चेरो, भीम आनंद गिरी, सुधीर प्रसाद सुरेश प्रसाद, मुन्ना गुप्ता, दिलीप कुमार सिंह, बजरंग दल संयोजक, मुकेश चंद्रवंशी, विजय यादव, सुमित रजक गंगेश्वर ठाकुर, गोविंद सिंह, दूधेश्वर सिंह, संतोष यादव, मोहन प्रसाद, मुन्ना पंडित आदि लोग मौजूद थे।

Jharkhand news today । बिरसा मुंडा एयरपोर्ट की पुरानी बिल्डिंग में लगी आग


शीतल विश्वकर्मा की रिपोर्ट

झारखंड । बिरसा मुंडा एयरपोर्ट की पुराने टर्मिनल बिल्डिंग में को आग लग गई। जिससे पुराने टर्मिनल के एयरपोर्ट ऑफिस में अफरातफरी मच गई। आग के कारण धुंआ निकलने लगा ।सभी कर्मचारी टर्मिनल से बाहर निकल गए। अगलगी से एयरपोर्ट डीसी का चैंबर जलकर खाक हो गया।
घटना की वजह शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। फिलहाल राहत कार्य एयरपोर्ट पर जारी है और पुराने टर्मिनल में काम बंद है। एयरपोर्ट में मौजूद अग्निशमन टीम और सुरक्षाकर्मियों की मदद से आग पर काबू पाया गया। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। दरअसल, जिस वक्त यह घटना घटी उस वक्त एयरपोर्ट परिसर में तेल के पांच टैंकर रिफिलिंग के लिए लाये गए थे। जो घटना स्थल से महज 50 मीटर की दूरी पर थे। जैसे ही घटना घटी आनन-फानन में तेल के टैंकरों को बाहर निकाला गया। घटना के बाद एयरपोर्ट में मौजूद अग्निशमन की टीम एवं सुरक्षाकर्मियों की मदद से किसी तरह आग पर काबू पाया गया।

Barwadih News Latehar | बरवाडीह क्षेत्र के कन्हाई प्रसाद को बनाए गए सांसद प्रतिनिधि

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । चतरा लोकसभा के सांसद श्री सुनील सिंह ने लंबे समय के बाद बरवाडीह प्रखंड के सांसद प्रतिनिधि की घोषणा कर दी है। जहां प्रखंड के सांसद प्रतिनिधि के कमान विद्यार्थी परिषद से छात्र राजनीति की शुरुआत करने वाले और भाजपा के बूथ अध्यक्ष लेकर पंचायत संयोजक के दायित्व निभाते हुए भाजपा के युवा और अनुभवी नेता कन्हाई प्रसाद को सांसद प्रतिनिधि मनोनीत किया गया है। कन्हाई प्रसाद विद्यार्थी परिषद के साथ-साथ भाजपा पर विशेष तौर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अच्छी पकड़ मानी जाती है । कन्हाई प्रसाद के प्रतिनिधि बनाए जाने पर जहां लोगों ने उन्हें बधाई दी है। कन्हाई प्रसाद ने सबसे पहले अपने क्षेत्र के दुरजागिंन मंदिर में जाकर पूजा- अर्चना किये। वही कन्हाई प्रसाद ने कहा आदरणीय सांसद महोदय के द्वारा मेरे जैसे पंचायत और बूथ कार्यकर्ता को प्रतिनिधि बनाकर बहुत बड़ा सम्मान देने का काम किया है और उनके द्वारा दिए गए सम्मान और दायित्व का मैं पूरी निष्ठा पूर्वक निर्वहन करते हुए प्रखंड के हर एक व्यक्ति के समस्या को आदरणीय सांसद महोदय के माध्यम से दूर कराने का पूरा प्रयास करूंगा । कन्हाई प्रसाद ने कहा कि सांसद मोहोदय के दिशा निर्देश में जो भी यहां काम नही हुआ है वो सब मैं करूँगा। पर्त्येक जनता की समस्या को मैं निवारण करने की कोशिश करूँगा। अपने क्षेत्र के जितने भाजपा के कार्यकर्ता है सभी को साथ लेकर काम करूंगा। जितने भी अपने क्षेत्र में काम रुका हुआ है उसे जल्द से जल्द काम पूरा करने की कोसिस करूँगा। क्षेत्र में बहुत सारे समस्या का अम्बार है धीरे-धीरे समस्या को निवारण होगा। श्री प्रसाद ने कहा कि बिजली की समस्या बहुत ज्यादा है पहले की अपेक्षा वर्तमान में बिजली बहुत कम मिल रही है। SDO साहब से बात हुआ था उन्होंने जल्द ही निवारण करने की आस्वासन दिए है। सड़क की समस्या को पूरा किया जाएगा। बहुत जगह ऐसा है जंहा अभी तक सड़क नही है वंहा सड़क का निर्माण कराया जाएगा। मैं चाहता हूँ कि क्षेत्र के हर जगह जाकर अपने कार्यकर्ता का सहयोग लेकर सभी लोगो से मिलूँगा और उनकी समस्या को हल करने का ज्यादा से ज्यादा कोसिस करूँगा। राष्टीय स्वंमसेवक संघ लातेहार के सह जिला कार्यवाह कमलेश कुमार सिंह ने कहा कि मैं चतरा लोक सभा के लोकप्रिय सांसद श्री सुनील सिंह जी को बहुत बहुत बधाई देता हूं कि एक जमीनी स्तर के छोटे से कार्यकर्ता जो अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ,राष्ट्रीय स्वंमसेवक के कार्यकर्ता को एक सांसद प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया है। कन्हाई जी मेरे मित्र है मैं इनके बारे में जनता हूँ कि कोई भी काम तुरंत करने में ही दम लेते है। मैं इनसे बहुत उम्मीद करता हूँ कि क्षेत्र का सर्वांगीण विकाश करेंगे।

Barwadih News Today Latehar | जरूरत से ज्यादा बिजली बिल देने से भड़के कंचनपुर वासी


बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार | बरवाडीह प्रखंड केचकी पंचायत के कंचनपुर गाँव बिजली उपभोक्ता, लाभुक सभी बीपीएल धारी गरीब है।और यंहा लगभग 2018-19 में बिजली लाइन आया है। लेकिन बिजली बिल बहुत पहले का दिया जा रहा है। कंचनपुर के लगभग 50 प्लस से भी ऊपर गांववासियो को 10 हजार से ऊपर बिल आया है। झारखंड सरकार का आहवान है कि बिजली बिल का सूद माफ किया जाए। लेकिन यंहा पर तो बिजली J.E. श्री बीरेंद्र चौधरी ने किसी को कोई बात सुनने के लिए तैयार नही है। ऐसे में जनता करे तो क्या करे? फिर कंचनपुर के भावी मुखिया उम्मीदवार वार्ड सदस्य दवेंद्र कुमार ने भारतीय जनता पार्टी के मंडल महामंत्री मनोज प्रसाद से मिला और अपनी दासताये सुनाई। मनोज प्रसाद ने तुरंत एक्शन लिया और पूरे कंचनपुर के गांववशियो को प्रखंड विकाश पदाधिकारी के पास अपना समस्या बताए। प्रखंड विकाश पदाधिकारी श्री राकेश सहाय ने कहा कि कुछ ग्रामीण जनता मुझसे मिलकर अपनी बिजली की समस्या बताए। ग्रामीणों ने कहा कि मुझे 10 हजार की बिल और 2 किलो वाट का लोड बताये। उनके शिकायत और आवेदन को माननीय उपायुक्त महोदय को उपेशित करेंगे।और हमारे मीटिंग में ये सारी समस्या रखेंगे। ग्रामीण जनता का जो सही चीज है उससे अवगत करा दिया जाएगा। और बिजली विभाग की टीम केचकी आकर मसले को हल करेगी। बीजेपी के मंडल महामंत्री मनोज प्रसाद ने कहा कि कंचनपुर के निवाशी 2019 से बिजली जो जला रहे है उसका बिल 10 हजार से ऊपर बहुत लोगो को आया है। और बिजली का खपत 2 किलोवाट दिखाया गया है। जो ग्रामीण जनता इतना बिजली खपत नही कर सकते। फिर हमलोगों ने ग्रामीणों के सहयोग से बीडीओ सर से मिला और उन्होंने आस्वासन दिए है कि उपायुक्त मोहोदय से मीटिंग के दौरान ये बात रखेंगे और सही निर्णय लिया जाएगा। भावी मुखिया उम्मीदवार दवेंद्र कुमार ने कहा कि हमलोगों को प्रत्येक घरो में 10 हजार से ऊपर बिजली बिल दिया गया है। किस- किसी के एक ही घर मे 3 बिल दे दिया गया और साथ ही मृतक का भी बिल दिया गया। कन्हाई प्रसाद ने कहा कि बीडीओ साहब, उपायुक्त मोहदय के साथ 23 तारीख को मीटिंग है। उस मीटिंग में सारी बात कही जाएगी। जो भी निर्णय लेंगे वास्तविक में उचित निर्णय होगा।

Barwadih News Today Latehar | दीदी बगिया योजना का हुआ उदघाटन

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार। बरवाडीह प्रखंड के अंतर्गत केचकी पंचायत नाका के पास बरवाडीह प्रखंड विकाश पदाधिकारी के नेतृत्व में हुआ उद्घाटन। झारखंड सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए दीदी बगिया योजना शुरू की है। जिसका सीधा लाभ अगर देखा जाए तो बरवाडीह प्रखंड के मोरवाई कला के अंतर्गत ग्राम सैदुप और केचकी में देखने को मिल रहा है। जंहा 15 हजार पौधारोपण के लिए बीज खरीदी गई।इमारती पौधे जैसे गमहार 4000, शीशम 5000, सागवान 5000 और पपीता 1000 है। मौके पर उपस्थित BPO शमशेर प्रसाद सिंह, पिंटू सिंह, केचकी मुखिया, CC बसंती देवी, उप मुखिया हुलाश सिंह, अर्जुन राम मौजूद थे।

Barwadih News Today Latehar | शुरुआती बारिश ने सड़क को किया ध्वस्त

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । बरवाडीह प्रखंड के अंतगर्त केचकी पंचायत के कचनपुर गाँव मे एक ही बारिश ने धो डाला सड़क को। मिली जानकारी के अनुसार बीती रात शुरुआती बारिश ने पी डब्लू डी से लेकर बेस्ट टोला तक सड़को को किया जर्जर। गांव के निवाशियो को आने -जाने में हो रही बहुत परेशानी। सड़क पूरी तरह से नाली बन चुकी है। 2 पहिया और चार पहिया वाहन को चलने से गिरने का डर बना हुआ है। कभी भी बहुत बड़ा हादसा हो सकता है। गांव के निवासी गुहार लगाए हुए है कि जल्द से जल्द सड़क की मरम्मती हो। भावी मुखिया उम्मीदवार वार्ड सदस्य दवेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि वार्ड नम्बर 8 का वार्ड सदस्य पी डब्लू डी से लेकर बेस्ट टोला तक प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत सड़क बनाया गया था। जो शुरुआती बारिश ने सड़क को बहा दिया। लोगो को चलने में हो रहा दिक्कत। विजय सिंह ने कहा कि ये सड़क लगभग 3 साल पहले बना था जो एक ही बारिश में सड़क नाली बन गया।

Breaking News Latehar | ट्रैक्टर के साथ बाइक बही, चालक व दो मजदूर ने कूद कर बचाई जान

> मनिका के जान्हो गांव के मैला नदी पार करने के दौरान हुई घटना
> नदी से बाहर निकल कर जान बचाने वाले चालक व दो मजदूरों ने ईश्वर का जताया आभार

लातेहार से रूपेश की रिपोर्ट

लातेहार : लातेहार जिला अंतर्गत मनिका प्रखंड के जान्हो गांव के पास मैला नदी में रविवार की शाम नदी पार करने के क्रम में ट्राली युक्त एक ट्रैक्टर और उस पर लदी बाइक बह गई। ट्रैक्टर चालक और दो अन्य मजदूर उफनती नदी से तैर कर बाहर निकल कर अपनी जान बचाए। ट्रैक्टर चालक झुगल उरांव ने बताया कि बारिश होने लगी थी तभी वह ट्रैक्टर लेकर घर की ओर जाने लगा। नदी में पानी कम था लेकिन जैसे ही ट्रैक्टर नदी में उतारा वैसे ही पानी का बहाव तेज हो गया। धीरे धीरे पानी ट्रैक्टर के उपर चढ़ने लगा। फिर पूरा ट्रैक्टर पानी में डूब गया। ट्रैक्टर पानी में पूरी तरह डूबने पर हमलोग किसी तरह अपनी जान बचाकर नदी से बाहर निकले। मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शी कृष्णा यादव ने बताया कि ट्रैक्टर जान्हो गांव के मैला नदी के दूसरी ओर मिट्टी फेंकने के काम में लगा हुआ था। अचानक जोरदार बारिश होने लगी। उस समय नदी में पानी कम था, ट्रैक्टर जैसे ही नदी में उतरा तभी पानी बढ़ने लगा। ट्रैक्टर की ट्राली में बाइक रखी थी और दो मजदूर उसमें सवार थे। घटना की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण नदी की तरफ पहुंचे और मामले की जानकारी ली। समाचार लिखे जाने तक ट्रैक्टर नदी में पूरी तरह से डूबा हुआ था। इधर मामले की जानकारी मिलने के बाद जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों ने स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों से घटनाक्रम की पूरी जानकारी ली।

Breaking News Barwadih Today Latehar | मोटरसाइकिल और कार में हुआ भीषण टक्कर

बरवाडीह । लातेहार । बरवाडीह थाना क्षेत्र के मोटरसाइकिल सवार प्रमोद भुइयां पिता सुभाष भुइयां उम्र लगभग 25 वर्ष अखरा निवासी अभी अभी कुटमू – बेतला मुख्य मार्ग में कार से भीषण टक्कर हो गई। जिससे मोटरसाइकिल सवार गंभीर रूप से घायल हो गया। मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से उसे सामुदायिक स्वास्थ केंद्र बरवाडीह में इलाज के लिए लाया गया। जहाँ चिकित्सक जेपी साहू, ड्रेसर कुंदन कुमार ने प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए मेदिनीनगर MMCH रेफर कर दिया। बरवाडीह के पुलिस प्रशासन भी मौके पर उपस्थित होकर इसकी जानकारी ली।

Barwadih News Today Latehar | हेमन्त सरकार के खिलाफ निकाला गया बरवाडीह में रैली

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । हेमंत सरकार का पाप का घड़ा 17/07/2021 समय प्रातः 10:30 बजे बरवाडीह बस स्टैंड में भारतीय जनता युवा मोर्चा के बैनर तले भाजयुमो बरवाडीह मंडल अध्यक्ष विकास सिंह के नेतृत्व में बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर राज्य सरकार पर हमला बोला गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष श्री किसलय तिवारी ने कहा कि हेमन्त सरकार के पाप के घड़ा फोड़ के एक विरोध प्रदर्शन किया है। जिस तरह से झारखंड मुक्ति मोर्चा के सरकार, कॉंग्रेश के सरकार, आरजेडी के सरकार लगातार युवाओ को ठगने, धोखा और छलावा का काम कर रही है। हमलोग नियुक्ति मांग रहे है लेकिन आप लाठी चार्ज कर रहे है। माननीय मुख्य मंत्री जी से आग्रह है जो भी आप युवाओ से वादा किया था वो पूरा करे। लातेहार जिला के युवा मोर्चा के अध्यक्ष छोटू राजा ने कहा कि हेमन्त सोरेन की सरकार, सरकार आने समय जो अपना वादा किये थे की हम जैसे ही सरकार में आएंगे तब पांच लाख युवाओ को रोजगार देंगे। लेकिन अभी तक 18 महीना गुजरने के बाद मात्र 400 लोगो को ही रोजगार मिल पाया है।बरवाडीह युवा मोर्चा अध्यक्ष विकाश सिंह ने कहा कि पूरे झारखंड प्रदेश में युवा मोर्चा के बैनर तले झारखंड सरकार के वादा खिलाफी जो उन्होंने किया है, युवाओ के साथ इतना गंदा और भद्दा मजाक जो उन्होंने किया है। उसके बिरोध में भरतीय जनता युवा मोर्चा पूरे प्रदेश में बिरोध प्रदर्शन निकाला है। मौके पर उपस्थित प्रदेश कार्यसमिति सदस्य आशुतोष चेरो, भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष सुमंत यादव, बरवाडीह मंडल अध्यक्ष श्री हर्षवर्धन सिंह, बरवाडीह मंडल उपाध्यक्ष श्री सुनील सिंह, महामंत्री मनोज प्रसाद एवं प्रदीप सिंह, कार्यक्रम प्रभारी अजय प्रसाद एवं पवन गुप्ता, भाजयुमो बरवाडीह मंडल उपाध्यक्ष प्रवीण कुमार, शशि कुमार महामंत्री, पारस जायसवाल एवं हेमंत कश्यप, किसान मोर्चा मंडल अध्यक्ष मनोज यादव , महामंत्री गौतम पांडे, एससी मोर्चा अध्यक्ष दीपक कुमार सिंह, मंडल उपाध्यक्ष कालो देवी एवं सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Breaking News Barwadih News Latehar | दो बाईकों में आमने-सामने की जोरदार टक्कर, चार गम्भीर

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार। बरवाडीह थाना क्षेत्र के बरवाडीह मेदिनीनगर मुख्य मार्ग स्थित कुल्हि नाला के समीप शनिवार को दो बाइक में आमने-सामने की टक्कर हो गई। हादसे में चार बाइक सवार गम्भीर रूप से घायल हो गए। शनिवार को डोरामी क्षेत्र के निवासी मंटू कुमार पिता चरकु सिंह ,संजय कुमार पिता देवलाल सिंह,सुरेंद्र सिंह पिता बबलू सिंह बाइक से कुटमु मोड़ से बाल कटवाने के बाद डोरामी अपने घर की तरफ आ रहे थे। उधर, बरवाडीह थाना क्षेत्र के खुरा पंचायत अंर्तगत बभन्डीह निवासी बिहारी सोनी के पुत्र मनोज सोनी बाइक से मेदिनीनगर जा रहे थे। तभी वह बरवाडीह मेदिनीनगर मार्ग पर कुल्हि नाला के पास पहुंचे थे कि दोनों बाइक में आमने-सामने टक्कर हो गई। और गंभीर रूप से घायल हो गए। मिली जानकारी के अनुसार सभी घायल व्यक्तियों को बरवाडीह के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए लाया गया| ड्रेसर कुंदन कुमार के साथ अन्य कर्मी मौजूद थे और बरवाडीह के थाना प्रभारी श्री निवास सिंह ने मौके पर उपस्थित होकर इसकी जानकारी ली।

Barwadih News Today Latehar | दीदी बगिया का हुआ योजना शुरू

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । झारखंड सरकार ने महिला के लिए दीदी बगिया योजना शुरू की है। बरवाडीह प्रखंड के मोरवाई कला अंतगर्त ग्राम सैदुप और केचकी में हुआ। पौधरोपण के लिए 15 हजार का बीज खरीदी गई। जिसमे गमहार चार हजार, शीशम पांच हजार, सागवान पांच हजार और पपीता एक हजार है। महिलाओं के आत्मनिर्भर बनाने के लिए मनरेगा के तहत दीदी बगिया योजना शुरू की गई। दीदी बगिया योजना शुरू होने से अब किसी दूसरे एजेंसी से पौधारोपण के लिए पौधा नही खरीदना पड़ेगा। दीदी बगिया नर्सरी में शीशम, पपीता, गमहार और सागवान पौधा तैयार किया जाएगा। स्वंय सहायता समूहों द्वारा उत्पादित पौधे बरवाडीह प्रखंड में शुरू की गई। विभिन्न पौधारोपण योजनओ की आवश्यकता को पूरा करेंगे। जेएसएलपीएस के बीपीएम अभय कुमार ने बताया कि दीदियों के सफलता को ध्यान में रखते हुए एक नयी योजना तैयार की है। इस योजना का नाम दीदी बगिया रखा गया है।

Jharkhand news today । दो लाख दो, आधार कार्ड लो


झारखंड । दुमका की श्रमिक अनिता मरांडी खुश है। कहती है, हम केरल में बहुत तकलीफ में थे। हमारा आधार कार्ड ले लिया गया था और सताया जा रहा था। अब वहां से मुक्त होकर काफी अच्छा लग रहा है। अब काम करने अपने राज्य से बाहर दोबारा कभी नहीं जायेंगे। हमारी गुहार मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन और मंत्री चम्पई सोरेन ने सुनी। उन्हें बहुत- बहुत धन्यवाद। अनिता की तरह दुमका के 31 अन्य श्रमिक और उनके पांच बच्चे खुश हैं। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन और मंत्री चम्पई सोरेन की पहल पर इन्हें घुटन भरी जिंदगी से मुक्ति मिल गई है। श्रम विभाग के राज्य प्रवासी नियंत्रण कक्ष और फिया फाउंडेशन की संयुक्त पहल पर झारखण्ड के 32 श्रमिकों और उनके पांच बच्चों को केरल से मुक्त करा लिया गया। सभी 15 जुलाई की सुबह 10 बजे धनबाद रेलवे स्टेशन पहुंचे। मुक्त हुए श्रमिक जून 2021 को दुमका से केरल गए थे। केरल पहुंचने पर उन्हें केरल के ईदुक्की स्थित चाय बगान में काम करने के लिए भेजा गया। श्रमिकों को एक छोटे से रूम में रखा गया था। इन श्रमिकों के मूल आधार कार्ड और यात्रा खर्च के नाम पर एक हजार रुपये ले लिए गए। श्रमिकों को इलायची के बगान में काम करने के नाम पर केरल भेजा गया था पर उन्हें जबरन चाय बागान में काम करने को कहा गया। श्रमिकों को प्रति दिन चार सौ रुपये देने की बात कही गयी, लेकिन दुरूह भौगोलिक स्थिति के कारण श्रमिक वहां काम करने को तैयार नहीं थे। बावजूद इसके उनसे जबरन काम कराया जा रहा था।
काम करने के दौरान ही श्रमिकों को पीरमेड बेथेल प्लांटेशन, इदुक्की में कंपनी की तरफ से स्थानांतरित किया गया। श्रमिकों को कहा गया कि यदि वे वापस जाना चाहते हैं, तो वे यात्रा खर्च में हुए 2,20,000 रुपये देकर अपना आधार कार्ड लेकर जा सकते हैं। इसके अलावा वहां के बस चालक ने भी किराया के रूप में प्रति व्यक्ति 6000 रुपये की मांग की। मामले की जानकारी होने पर मुख्यमंत्री और मंत्री चंपई सोरेन ने राज्य प्रवासी नियंत्रण कक्ष को श्रमिकों को मुक्त कराने का आदेश दिया। इसके बाद श्रम विभाग एवं फिया फाउंडेशन की ओर से उन श्रमिकों की वापसी के लिए प्रयास शुरू किए गए। राज्य प्रवासी नियंत्रण कक्ष ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से श्रमिकों की स्थिति जानने का प्रयास किया। उनके रहने की जगह का पता चलने के बाद तत्काल उनके लिए भोजन की व्यवस्था की गई। मामले में दुमका उपायुक्त ने भी ईदुक्की के क्लेक्टर से बात कर जिला स्तर पर पदाधिकारी नियुक्त किया। दुमका जिला प्रशासन और राज्य प्रवासी नियंत्रण कक्ष की ओर से केरल में टीम गठित कर मामले को सुलझाया गया। ठेकेदार द्वारा जब्त श्रमिकों के आधार कार्ड को पुलिस के सहयोग से वापस कराया गया है। झारखण्ड के ही ठेकेदार ने इन श्रमिकों को ठगने का काम किया था।

Jharkhand news today । मुख्यमंत्री ने दी फादर स्टेन स्वामी को श्रद्धांजलि


झारखंड । मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन नामकुम बागीचा में फादर स्टेन स्वामी की स्मृति में आयोजित सभा में शामिल हुए। मुख्यमंत्री समेत अन्य ने दो मिनट का मौन रख फादर स्टेन स्वामी की तस्वीर पर पुष्प श्रद्धांजलि अर्पित किया। मुख्यमंत्री ने उनकी स्मृति में पौधा रोपण भी किया। बताते चलें कि भीमा कोरेगांव हिंसा से जुड़े मामले में गिरफ्तार किए गए एक्टिविस्ट फादर स्टेन स्वामी का सोमवार को निधन हो गया. उन्हें NIA ने पिछले साल अक्टूबर में गिरफ्तार किया था. उनके ऊपर UAPA की कई धाराओं के तहत केस दर्ज था

Barwadih News Today Latehar | बकरीद का पर्व मनाने के लिए हुआ शांति समिति का बैठक

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार। लातेहार जिला बरवाडीह प्रखंड के छिपादोहर थाना ईद उल जोहा बकरीद के अवसर पर छिपादोहर थाना वैश्विक महामारी कोविड-19 के मद्देनजर, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए थाना प्रभारी छिपादोहर के अध्यक्षता में हिंदू मुस्लिम दोनों समुदायों के गणमान्य व्यक्तियों के बीच शांति समिति की बैठक की गई जिसमें भारत सरकार एवं झारखंड सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार छिपादोहर थाना परिसर में शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें थाना क्षेत्र में गणमान्य एवं मुखिया वार्ड सदस्य बुद्धिजीवी ग्रामीण जनता शामिल थे। छिपादोहर थाना प्रभारी ने बताया कि बकरीद पर्व सभी लोग कोविड-19 एवं सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करते हुए बकरीद पर्व मनाएंगे सोशल मीडिया पर छिपादोहर प्रशासन की पैनी निगाह रहेगी। किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप में अनाप-शनाप वीडियो नहीं डालें नहीं तो प्रशासन कड़ी कानूनी कार्रवाई करेगी। बैठक में आए हुए लोगों के द्वारा कई तरह के सुझाव एवं सलाह दिए। मौके पर उपस्थित थाना प्रभारी विश्वजीत तिवारी, काशी महली, वीरेन राम, सीएस दुबे, गोरखनाथ पासवान, पंकज कुमार गिरी सरवन सिंह, निजाम अंसारी, मुखिया वेरोनिका कुजूर, रामकेश ठाकुर, कुचला मुखिया बसंती देवी, कृष्णा प्रसाद, इमामुद्दीन अंसारी, दीपक कुमार, भाजपा महामंत्री मुन्ना गुप्ता, शहाबुद्दीन अंसारी, शेर अली अंसारी, कलाम अंसारी आदि लोग मौजूद थे।

Jharkhand news today। झारखंड को मिले नए राज्यपाल

झारखंड । मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने झारखण्ड राज्य के माननीय राज्यपाल के रूप में शपथ लेने के लिए श्री रमेश बैस जी को अनेक-अनेक शुभकामनाएं दी हैं और कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है झारखण्ड राज्य को विकासपरक दिशा देने में आपका मार्गदर्शन मिलता रहेगा। झारखण्ड के नये राज्यपाल श्री रमेश बैस ने राज्य के 10वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली है। राज्यपाल को झारखण्ड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डॉ रविरंजन ने शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन समेत कैबिनेट के मंत्री और अधिकारी मौजूद थे ।

Breaking News Latehar l बराती वाहन पलटने से 20 लोग घायल, एक रिम्स रेफर


लातेहार बुचीदाड़ी से नेतरहाट घुटुआ गांव में शादी समारोह में जा रहा था पुरा परिवार

लातेहार : सदर थाना क्षेत्र के तरवाडीह पंचायत के न्यू पेट्रोल पंप के पास बुधवार दोपहर बराती मैजिक वाहन पलटने से 20 लोग घायल हो गए। स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग आए सभी घायलों को ऑटो से सदर अस्पताल लातेहार पहुंचाया गया। जानकारी के अनुसार लातेहार बुचीदाड़ी से नेतरहाट घुटुआ गांव में शादी समारोह में सभी परिवार जा रहा था। इसी दौरान तरवाडीह पंचायत के न्यू पेट्रोल पंप के समीप असंतुलित होकर मैजिक वाहन पलट गई। इससे मैजिक वाहन पर सवार तरवाताड़ निवासी संजीत उरांव पिता रविन्द्र उरांव उम्र 8 वर्ष, बुचीदाड़ी निवासी सतेंद्र उरांव पिता फुलेश्वर उरांव उम्र 22 वर्ष,पाण्डेयपुरा निवासी रोहित अगेरिया पिता धनु अगेरिया उम्र 18 वर्ष, चिंकू उरांव पिता लालमोहन उरांव उम्र 22 वर्ष, सालोडीह निवासी लालसु उरांव पिता बिहारी उरांव उम्र 22 वर्ष, बनहल्दी रोहित उरांव पिता जतलू उरांव उम्र 13 वर्ष, टेमकी निवासी छोटन उरांव पिता संजू उरांव उरांव उम्र 18 वर्ष, अनु उरांव पिता रवि उरांव उम्र 20 वर्ष, ललमटिया निवासी आकाश उरांव त्रिनाथ उरांव उम्र 12 वर्ष,लवकेश उरांव पिता महेश उरांव उम्र 12 वर्ष, आश्रित उरांव पिता सलेंडर उरांव उम्र 16 वर्ष, टेमकी निवासी मनीष उरांव पिता तेतर उरांव उम्र 18 वर्ष, सलोडीह निवासी अंशी अगेरिया पिता स्व.मनेश्वर अगेरिया उम्र 21 वर्ष, सुनील अगेरिया पिता मनबहाल अगेरिया उम्र 26 वर्ष, पाण्डेयपुरा निवासी सोनू उरांव पिता छप्पन उरांव उम्र 20 वर्ष, चंदवा निवासी समित अगेरिया पिता स्व. ललकु अगेरिया उम्र 10 वर्ष,सालोडीह राजेश उरांव पिता कईला उरांव उम्र 17 वर्ष , पाण्डेयपुरा सतेंद्र उरांव पिता बंधन उरांव उम्र 18 वर्ष, राजेश उरांव पिता स्व. सोमा उरांव उम्र 30 वर्ष घायल हो गया। इधर सूचना के बाद स्थानीय लोगों के सहयोग से सभी घायलों को सदर अस्पताल लातेहार लाया गया। जहां डॉ. अखिलेश्वर प्रसाद व डॉ. नीलमणी कुमार समेत स्वास्थयकर्मियों की टीम द्वारा घायलों के प्राथमिक इलाज के बाद संजीत उरांव पिता रविन्द्र उरांव को रिम्स (रांची) भेजने की तैयारी चल रही थी। दुर्घटना की वजह मैजिक चालक का अनियंत्रित होना बताया जाता है।
घटना के बाद घायलों के चीत्कार से गूंजा क्षेत्र:सदर थाना क्षेत्र के तरवाडीह पंचायत के न्यू पेट्रोल पंप के पास बुधवार दोपहर बराती मैजिक वाहन पलटने से घायलों के चीख से क्षेत्र गूंजा। इस रास्ते से गुजरने वाले आने-जानेवाले कई लोग उनकी चीख सुनकर रूके। मीडियाकर्मियों ने प्रशासन को सूचना दी गई।
पुलिस सदर अस्पताल पहुंचकर ली जानकारी : लातेहार थाना को दुर्घटना की सूचना मिलते ही सदर अस्पताल लातेहार पहुंचकर घायलों से कलमबद्ध बयान दर्ज की।

Latehar Today News । भाजपा की झूठ नीति से राज्य की जनता त्रस्त: इमरान अली

Latehar Today News । लातेहार युवा कांग्रेस कमेटी के द्वारा जिला कार्यकरणी की बैठक माको डाक बंगला में बुधवार को आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष आफताब आलम ने किया। इसके साथ ही संचालन मनिका विधानसभा अध्यक्ष प्रिंस गुप्ता ने किया। बैठक में मुख्य अतिथि युवा कांग्रेस झारखंड प्रदेश प्रभारी इमरान अली एवं मनिका विधानसभा के विधायक रामचन्द्र सिंह शामिल हुए। बैठक को संबोधित करते हुए प्रभारी इमरान ने कहा कि झारखंड प्रदेश में जो सरकार बनी है वो कार्यकर्ता के परिश्रम से बनी है। कार्यकता ही कांग्रेस पार्टी की रीढ़ है।भाजपा की झूठ नीति से राज्य की जनता त्रस्त है। पार्टी में कार्यकर्ता का पूरा मान- सम्मान दिया जाएगा। विधायक रामचंद्र सिंह ने कहा कि युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता दिन रात पार्टी के मजबूती प्रदान करने में लगा हुआ है। आज युवा साथी लगातार कांग्रेस पार्टी में शामिल हो रहे है। पूरे लातेहार जिला में कांग्रेस पार्टी को मजबूत करना है। उन्होंने जिला प्रशासन के पदाधिकारी से कहा कि कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता जो जनता से जुडी हुई समस्या आपके तक लाता है। उसे तुरंत पहल करने का काम करे। प्रदेश महासचिव सह लातेहार प्रभारी अमर यादव ने कहा कि आने वाले पंचायत चुनाव के लिए कार्यकर्ता तैयार रहे। पंचायत में जाकर कांग्रेस पार्टी के नीति सिद्धान्त को घर घर तक पहुंचाने का काम कर जल्द से जल्द पंचायत कमेटी का गठन करें। जिला अध्यक्ष आफताब आलम ने कहा कि कार्यकर्ता आम जनता से मिलकर जन समस्या की सूची बनाकर जिला प्रशासन के पदाधिकारी एवं मंत्री से मिलकर समाधान किया जाएगा। इसके साथ ही युवा कांग्रेस के द्वारा लातेहार एस्सार पेट्रोल पंप के सामने केन्द्र सरकार के द्वारा पेट्रोलियम पदार्थ, डीजल,पेट्रोल,गैस में बेतहाशा मूल्यवृद्धि को लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर गढ़वा जिला अध्यक्ष बडू दुबे, लातेहार विधानसभा अध्यक्ष साजन कुमार, सुरेंद्र उरांव, राहुल गुप्ता,मिथलेश पासवान,साजिद ,मनोज पासवान,शम्भू यादव,टिंकू बाबू,मज़हरखान,ओमप्रकश यादव,अरमान ,नरेश उरांव, आशीष शाहदेव,वाजिद ,दीपक उरांव,सरयू यादव, बसंत ,मुस्ताक समेत कई लोग मौजूद थे।

Barwadih News Today Latehar | महुआमिलान जंक्शन के समीप मालगाड़ी के दो डब्बे हुए बेपटरी

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । सीआईसी सेक्शन अंतर्गत महुआमिलन जंक्शन के समीप नवनिर्मित टोरी-बिराटोली-महुआमिलान बीजी रेल लाइन पर खाली मालगाड़ी के दो डिब्बे बेपटरी हो गयी। इस घटना में रेलवे ट्रैक व हाई टेंशन बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हो गए। घटना की सूचना के बाद रेल कर्मचारी राहत और बचाव कार्य में जुट गए। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की बात सामने नहीं आ रही है। मिली जानकारी के अनुसार सोमवार मध्यरात्रि उक्त मालगाड़ी बीराटोली से महुआमिलान स्टेशन की ओर आ रही थी, तभी ट्रेन के पीछे का तीसरा व चौथा डिब्बा ट्रैक से उतर गया। गलिमत रही कि ट्रेन की रफ्तार धीमी थी अन्यथा बड़ा रेल हादसा हो सकता था।

Latehar News । शहर में रेस्टोरेंट खुलना समृद्धि का परिचायक : विधायक

विधायक ने किया फैमली फास्ट फूड रेस्टोरेंट का उदघाटन

लातेहार से रूपेश की रिपोर्ट

लातेहार : शहर के काली मंदिर स्थित फैमली फूड प्लाजा रेस्टोरेंट का उद्घाटन लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम ने फीता काटकर किया गया। उद्घाटन के बाद संबोधित करते हुए विधायक बैद्यनाथ राम ने कहा कि लातेहार शहर में रेस्टोरेंट का खुलना समृद्धि का परिचायक है। जिला मुख्यालय में इस रेस्टोरेंट के खुल जाने से स्थानीय लोगों को बेहतरीन व्यंजन का लुफ्त उठाने के लिए इधर उधर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर यहां पर सैनिटाइजर की व्यवस्था रखी गई। इसके साथ ही रेस्टोरेंट में आने वाले ग्राहकों को मास्क लगाकर ही रेस्टोरेंट में आने की अपील की गई। फैमली फास्ट फूड रेस्टोरेंट प्रबंधक पवन कुमार ने बताया कि रेस्टोरेंट में इसके साथ ही वेज आइटम में चिकन चिल्ली, पनीर चाउमीन, पनीर डोसा, वेज मंचूरियन, चिल्ली व अन्य व्यंजन उपलब्ध है। इस रेस्टोरेंट में फास्ट फूड भी उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने बताया कि रेस्टोरेंट में परिवार सहित आने वाले लोगों का अलग बैठने के लिए फैमिली केबिन की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में मौजूद है। वहीं लोग ऑर्डर देकर घर पर खाना मंगवाने के लिए होम डिलीवरी का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस मौके पर जिला खेल पदाधिकारी शिवेंद्र कुमार सिंह, नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा, राजेन्द्र प्रसाद, वार्ड पार्षद आशा देवी, सच्चिदानंद प्रसाद, दयानंद पांडेय, आशीष कुमार, पवन कुमार, रवि प्रकाश द्विवेदी, शत्रुधन प्रसाद समेत कई लोग मौजूद थे।

Jharkhand news today । जल जंगल जमीन है झारखंड की पहचान


झारखंड । झारखण्ड का सम्मान यहां के जंगल, पहाड़ और नदियां हैं। अगर ये समाप्त हुए तो राज्य का सम्मान स्वतः समाप्त हो जाएगा। हमारे पूर्वजों ने हम सब के लिए प्रकृति का अमूल्य उपहार छोड़ा है। अगर जल, जंगल और जमीन को नहीं सहेज सके तो यह दुःखद होगा। ये जीवन जीने के आधार हैं। पर्यावरण संरक्षण की बातें तो हम बहुत करते हैं। अगर उन बातों पर हम खरा उतरे तो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचेगा। वनों के महत्व को समझने की आवश्यकता है। लेकिन चिंता का विषय भी हमारे समक्ष है, कि जिस प्रकार हम विकास की सीढ़ियां चढ़ रहें हैं उससे विनाश को भी आमंत्रण दे रहें हैं। अगर सामंजस्य नहीं बैठाया तो मानव को ही खामियाजा भुगतना पड़ेगा। महामारी समेत कई घटनाएं अच्छा संकेत नहीं दे रहीं हैं। ये बातें मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कही। मुख्यमंत्री वन, पर्यावरण एवं जलवायु विभाग द्वारा गांधीग्राम, महेशपुर अनगड़ा में आयोजित 72वां वन महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा विकास के नाम पर पहाड़ और खदान खोदे जा रहें हैं। जंगल उजड़ रहें आधारभूत संरचना और उद्योग के लिए। इस दिशा में ध्यान देने की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मानव का सृजन पानी के इर्दगिर्द हुआ है। यह विकास के मार्ग को भी प्रशस्त करता है। जल कई युगों तक हमें संभाल सकता है। रांची में कई बड़े तालाब और डैम हैं। लेकिन ऐसे जगहों पर बन रहे कंक्रीट के जंगल अच्छा संकेत नहीं दे रहे हैं। इन जलाशयों के संरक्षण के प्रति हम गंभीर नहीं हुए तो गंभीर परिणाम देखने को मिल सकता है।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निदेश दिया कि सरकारी खाली भूमि पर पौधरोपण का कार्य करें। साथ ही, वन विभाग लोगों के बीच फलदार पौधा का वितरण करे। ताकि लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक हो सकें।
इस मौके पर मुख्यमंत्री को वन, पर्यावरण एवं जलवायु विभाग की ओर से प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने रुद्राक्ष का पौधा भेंट किया।

Breaking News Latehar l लातेहार में पलटा ट्रक, दो रिम्स रेफर

लातेहार से रूपेश की रिपोर्ट

लातेहार । रांची-मेदिनीनगर राष्ट्रीय उच्च पथ पर पतकी जंगल के पास मंगलवार की शाम एक ट्रक ( एनएल-10 एए-1303) अनियंत्रित हो कर सड़क के किनारे पलट गई। इस दुर्घटना में ट्रक के चालक प्रभात सिंह (हरिद्वार) का एक पैर ट्रक के खिड़की में फंस गया। जानकारी के अनुसार उक्त ट्रक रांची से लोहे की पत्ती लाद कर उत्तर प्रदेश जा रही थी। इसी दौरान अंसतुलित होकर ट्रक पलट गई। इसकी सूचना पुलिस को होने के बाद मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों के सहयोग से चालक को बाहर निकाला गया और सदर अस्पताल भेजा गया। जहां चिकित्सक ने प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए रांची रिम्स रेफर कर दिया गया। समाचार लिखे जाने तक चालक सदर अस्पताल में भर्ती था।

Barwadih News Today Latehar | अखरा निवासी बाइक सवार युवक हुआ बाइक से गिरकर गंभीर रूप से घायल


बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार। बरवाडीह प्रखंड के हेंडहास गांव के समीप बरवाडीह डालटनगंज मुख्य मार्ग पर अखरा निवासी आदित्य कुमार भुइया पिता छट्ठू भुइयां उम्र 35 वर्ष साथ मे उनकी साली शोभा देवी बरवाडीह के जीवन हॉस्पिटल से अपने घर जाने के क्रम में असंन्तुलित हो जाने से बाइक से गिर गए । प्राथमिक उपचार के लिए स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से उसे सामुदायिक स्वास्थ केंद्र ले जाया गया । जिसका चिकित्सा प्रभारी संजय कुमार सुबोध ने प्राथमिक उपचार किया । ड्रेसर राजेश चंद्रा समेत अन्य कर्मी मौजूद थे । मौके पर उपस्थित बरवाडीह थाना प्रभारी श्रीनिवास सिंह , Sl श्री देवानन्द कुमार साथ ही केचकी पंचायत के भावी मुखिया उम्मीदवार दवेंद्र कुमार सिंह उपस्थित थे ।

Barwadih News Today Latehar | बॉयज हाई स्कूल के होस्टल में बना बदमासो का अड्डा

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार। बरवाडीह खुरा पंचायत के बॉयज हाई स्कूल के नजदीक आदिवासी छात्रावास में गेट न होने के कारण बना नशा करने वालो का अड्डा। दोपहर और शाम को अक्सर कुछ लोग शराब और गांजा पीने आते है। कोरोना के कारण अभी बच्चे स्कूल नही आते है लेकिन स्कूल खुला है और ऑफिसियल काम होता है। इसी कैंपस के अगल-बगल टेन प्लस टू स्कूल, मॉडल स्कूल और पड़ोसियों के घर है। शाम के समय चिलचिलाती गर्मी से राहत लेने के लिए पड़ोसी लोग घर से बाहर बॉयज हाई स्कूल के फील्ड में टहलते है।जिसमे बच्चे, महिलाएं, लड़कियां और बूढ़े लोग शामिल है। अक्सर इन नशा करने वालो से डर बना रहता है। इन लोगो के कारण घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो जाता है।जिला सोशल मीडिया प्रभारी आदित्य कुमार ने कहा कि मैंने थाना प्रभारी श्री निवास सिंह को ज्ञापन शोपा है। टेन प्लस टू स्कूल के आस-पास असामाजिक तत्वो का जमाव होता था। जैसे वहां पर गांजा, शराब आदि का सेवन करते थे जिसमें अगल-बगल के लोगो को परेशानियां उठानी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि मैं थाना प्रभारी से निवदेन करता हूँ कि ज्ञान के मंदिर में जमाव और नशा कर रहे लोगो पर जल्द से जल्द कारवाई की जाए।

Jharkhand news today । हेमंत सोरेन ने की जगन्नाथ जी की पूजा

झारखंड । मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन आज रथयात्रा के अवसर पर धुर्वा रांची स्थित जगन्नाथ मंदिर पहुंचे। मुख्य मंदिर का पट बंद रहने के कारण बाहर द्वार से ही शीश झुका कर भगवान से प्रार्थना की। मौके पर मंदिर के पुजारी ने गर्भगृह के बाहर ही विधि-विधान पूर्वक पूजा संपन्न कराई। सरकार के निर्देश के तहत मंदिर का पट आम लोगों के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया है इसी कारण मुख्यमंत्री ने भी मंदिर के बाहर से ही पूजा-अर्चना की तथा राज्यवासियों की सुख-समृद्धि की भगवान जगन्नाथ से कामना की। मुख्यमंत्री ने सरकार द्वारा रथयात्रा की अनुमति नहीं देने के लिए भगवान जगन्नाथ से क्षमा भी मांगी।
मौके पर मंदिर परिसर में प्रेस-मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी आज का दिन रथयात्रा का दिन है। परंपरा के अनुसार हम सभी लोग रथयात्रा को बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाते रहे हैं। आज के दिन भगवान जगन्नाथ जी के मंदिर परिसर में काफी चहल-पहल हुआ करता था जिसके गवाह हम सभी लोग हैं। दुर्भाग्य है कि पिछले वर्ष तथा इस वर्ष भी वैश्विक महामारी कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने निमित्त रथयात्रा नहीं निकल पा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा राज्य एवं देश वैश्विक महामारी से गुजर रहा है इस महामारी में न जाने कितने लोगों ने अपनी जान गवाई है। कोरोना महामारी से कई लोगों ने अपने परिजनों को खोया है। कई बच्चों से उनके माता-पिता का साया उठा है। आज भी कोरोना संक्रमण हमारे इर्द-गिर्द मंडरा रहा है। पुन: संक्रमण का ध्यान रखते हुए इस बार भी भारी मन से रथयात्रा नहीं निकाल पाने का निर्णय राज्य सरकार को लेना पड़ा है। मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने भगवान जगन्नाथ के प्रति आस्था रखते हुए अपने-अपने घरों पर ही भगवान जगन्नाथ की पूजा-अर्चना तथा आराधना करने की अपील लोगों से की है। मौके पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती कल्पना सोरेन, मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार श्री अभिषेक प्रसाद सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Breaking News Barwadih News Today Latehar । लापता रेहान अंसारी का सेफ्टी टैंक में मिला शव

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । रेहान अंसारी पिता खुर्शीद अंसारी बरवाडीह के लुहुर गांव का निवासी शुक्रवार को लापता हो गया था। बरवाडीह प्रशासन खबर मिलते ही शुक्रवार को बयान लेकर जांच पड़ताल शुरू कर दिए। लापता बच्चा की बॉडी रविवार को लगभग शाम 4 बजे एक शौचालय की टंकी से बरामद हुआ। मिली जानकारी के अनुसार बरवाडीह के थाना प्रभारी श्री निवास सिंह खोजबीन करने बच्चे के घर के अगल- बगल तलाश कर रहे थे । तभी थाना प्रभारी के ड्राइवर राकेश मिश्रा का नजर एक खुला हुआ टंकी पर पड़ा। उसने देखा कि उस टंकी में बहुत मक्खी भिन्न-भिना रहा था। नजदीक आने पर बहुत दुर्गन्ध आने लगी। इसके बाद इनकी आशंका ओर बढ़ गई। और इसकी सूचना पाकर तुरंत डी.एस. पी.श्री दिल्लु लोहरा और इंस्पेक्टर श्री चंद्रशेखर चौधरी वंहा पहुचे। उस टंकी का सारा पानी बाहर निकलवाये, तभी रेहान अंसारी का शव दिखाई दिया। मौजूद परिजन ने रेहान के शव का पहचान किया। शव को थाना लाया गया और शव के स्थिति का खबर लिखे जाने तक जांच पड़ताल की जा रही थी। शव को पोस्टमार्टम के लिए लातेहार भेज दिया गया। गॉंव के निवासी मोहमद इस्माइल ने कहा कि रेहान का शव 11 तारीख को शाम लगभग 5 बजे खुला शौचालय का टंकी जो उसका उपयोग नही किया जा रहा था वहां मिला।