नावा बाजार। पलामू। मनरेगा कर्मियों के हड़ताल से नावा बाजार क्षेत्र में मनरेगा मजदूर हुए प्रभावित

नावा बाजार । पलामू । मनरेगाकर्मियों की राज्यव्यापी हड़ताल का असर अब नावा बाजार मे भी दिखने लगा है । हड़ताल से पहले नावा बाजार प्रखंड पूरे जिले में मानव दिवस में अव्वल रहता था । आज विगत एक सप्ताह से एक रुपया का भी मानव दिवस का सृजन नही हुआ । जहां हड़ताल से पूर्व दो हजार मजदूर प्रतिदिन कार्य करते थे । अब मात्र 650 मजदूर ही कार्य करते दिख रहे है । जिसमे अधिकतर मस्टर रोल में ही है। धरातल पर मजदूर भी नही दिख रहे हैं । हड़ताल से पूर्व 6 योजना प्रति ग्राम मे कार्य चलती थी आज महज 3 है । मनरेगाकर्मियों की हड़ताल असरदार है और धरातल पर सफल भी है। प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि हड़ताल र्पुन रुप से सफल है। धरातल पर कोई काम नही हो रहा है। सभी जनप्रतिनिधि,मेठ, लाभुक सभी का समर्थन मिल रहा है। हमने कोरोना के समय मे भी निस्वार्थ भाव से सबकी सेवा की है।कार्य के लिए रात दिन एक कर दिया। मुख्यमंत्री से हमे आस है कि चुनाव पूर्व हमलोगों से जो वादा किया था उसे पूरा करेगें। हम सब मनरेगा कर्मियों काम करना चाहते है । सरकार हमे भी अन्य कर्मियों के समान वेतन और सुविधाऐ मिलनी चाहिए। इस लिए सरकार सार्थक पहल कर हमारी समस्याओं का निराकरण करे।

48 total views, 48 views today

नावाबाजार। पलामू । करंट से एक हनुमान जी की मौत, RSS के द्वारा किया गया अंतिम संस्कार


नावा बाजार । पलामू । कंडा गांव के प्रजापति मोहल्ला मे करंट लगने से एक हनुमान कि हुई मौत। मौत कि खबर जैसे ही RSS कार्यकर्ता साजन विश्वकर्मा को जानकारी मिला तो अपने साथ टिंकू प्रजापति, अक्षय प्रजापति, मुकेश प्रजापति के साथ फौरन घटनास्थल पर पहुंचकर सभी लोगो ने मनवाता को दिखाते हुए तुरंत हनुमान को वस्त्र देकर अंतिम संस्कार किया गया । इन दिनों काफी समय से कंडा गांव में दर्जनों हनुमान गांव में ही घुम-घुम कर छत व पेड़ पर रहते हैं । जिसमें एक वर्ष पूर्व भी एक हनुमान जी को करंट से ही मौत और वज्रपात से तीन कि मौत हुआ था।

11 total views, 11 views today

नावाबाजार । पलामू । सरकारी प्रावधान के तहत मिलने वाली सभी सुविधा आश्रित परिवार को मुहैया कराई जाएगी:अनुज


नावा बाजार । पलामू । कंडा पंचायत के ताली गांव निवासी 36 वर्षीय उपेंद्र भुईयां पिता स्व: नरेश भुइयां कि ब्रेन मे बुखार रहने के कारण मेदनी नगर सदर अस्पताल में सोमवार की रात्रि में मौत हो गई । मृतक उपेंद्र भुइँया के शव मंगलवार के घर पहुचते ही परिजनो समेत गांव मे मातम छा गई । मौत के खबर सुनकर जिलापार्षद अनुज राम, रबदा पंचायत के मुखीया बीरेंद्र भुइयां, समाजसेवी विनोद विश्वकर्मा, रामराज भुइयां,शिक्षक शम्भु राम समेत कई लोग मृतक के घर पहुंच कर परिजनो कि बीच ढांढस बनाई और धैर्य रखने की संतान दि । वही जिला पाषर्द अनूज राम ने कहा कि उनके परिवार को सरकारी प्रवधान के तहत मिलने वाली सभी सरकारी लाभ आश्रित परिवार को दिलाया जाएगा । मृतक उपेंद्र अत्यंत ही गरीब परिवार से विलोम करता था जिसे 4 छोटे-छोटे बच्चे हैं इस दुखद घटना से परिवार के बीच बहुत बड़ी चुनौती आ गई है जिससे आश्रित परिवार को बच्चे की परवरिश कर घर चलाना मुश्किल हो गया है और रो-रो कर बुरा हाल है ।

2 total views, 2 views today

नावा बाजार। पलामू। NH-98 थाना समीप चेक पोस्ट पर वाहन चेकिंग अभियान लगातार जारी


नावा बाजार । पलामू । NH-98 मुख्य औरंगाबाद-मेदनी नगर मुख्य मार्ग मे नावा बाजार थाना समिप चेक पोस्ट पर थाना प्रभारी वासुदेव मुण्डा के आदेशानुसार लगातार वाहन चेकिंग अभियान जारी है । NH-98 से गुजरने वाले सभी टू व्हीलर व फोर व्हीलर वाहन के गहन जांच के बाद ही छोडा जा रहा है । वही टू व्हीलर व फोर व्हीलर मे सफर करने वाले सभी व्यक्ति को हेलमेट व मास्क लगाने के प्रति मजिस्ट्रेट अशोक कुमार सिंह, प्रशिक्षु दरोगा कुणाल राजा के द्वारा वाहनों को रोककर मास्क लगाने व हेलमेट पहने के लिए जागरूक किया गया और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करते हुए सरकार के निर्देशानुसार ओवरलोड लेकर ऑटो या टू व्हीलर के चालको को फटकार भी लगाई गई। वही चेतावनी देते हुए कुणाल राजा ने कहा कि घर से निकलते ही मास्क और हेलमेट पहनना अर्निवाय है । इस लिए चालक आगे से गलती न करें। हिदायत कर छोड़ा जा रहा है ।

5 total views, 5 views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | सेवानिवृत होने पर चौकीदार को सम्मान पूर्वक दी गयी विदाई

विदाई समारोह में मौजूद लोग

विश्रामपुर | पलामू | विश्रामपुर थाना परिसर में आयोजित सादे समारोह में सेवानिवृत्त हुये चौकीदार सत्या मांझी को सम्मान पूर्वक विदाई दी गयी.सम्मान सह विदाई समारोह की अध्यक्षता थाना प्रभारी श्रीभगवान सिंह व संचालन नावाडीह कला ओपी प्रभारी अनंत कुमार सिंह ने किया.यहां उल्लेखनीय है कि चौकीदार सत्या मांझी विश्रामपुर अनुमंडलीय थाना अंतर्गत नौगढ़ ओपी में कार्यरत थे.पिछले 31 जुलाई को श्री मांझी सेवानिवृत हो गये.समारोह में विश्रामपुर थाना प्रभारी श्रीभगवान सिंह व नावाडीह कला ओपी प्रभारी अनंत कुमार सिंह ने सेवानिवृत चौकीदार सत्या मांझी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया.इसके अलावे कई पुलिस पदाधिकारियों व जवानों ने भी श्री मांझी को मेमोंटो देकर सम्मानित किया.थाना प्रभारी श्रीभगवान सिंह ने कहा कि चौकीदार सत्या मांझी ने पूरी ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया है.ओपी प्रभारी अनंत कुमार सिंह ने कहा कि चौकीदार सत्या मांझी ने सेवाभाव के साथ अपनी ड्यूटी निभाई है.जो दूसरों के लिये प्रेरणादायी है.सम्मान से अभिभूत होकर सत्या मांझी ने कहा कि यह पल मेरे जिंदगी के लिये सबसे अविस्मरणीय पल रहेगा.समारोह के बाद थाना प्रभारी श्रीभगवान सिंह ने सेवानिवृत चौकीदार सत्या मांझी को पूरे सम्मान के साथ अपने वाहन से घर तक जाकर छोड़ा.मौके पर प्रशिक्षु एसआई गुलटन मिस्त्री,आलोक सोरेन,प्रवीण रजक,रवि कुमार,
एएसआई राजकुमार चौधरी,संजय सिंह,पंकज सिंह,सुदामा कुमार सहित कई पुलिस पदाधिकारी व जवान शामिल थे.

35 total views, 11 views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | पौधों को रक्षा सूत्र बांधकर बचाने का लिया संकल्प

वृक्ष को रक्षा सूत्र बांधते लोग

विश्रामपुर | पलामू | रक्षा बंधन के अवसर पर युवा समाज सेवी ऋतुराज मिश्रा ने अपने परिजनों व समर्थकों के साथ पौधों को रक्षा सूत्र बांधकर बचाने का संकल्प लिया.इस क्रम में श्री मिश्रा विश्रामपुर नगर परिषद के कई वार्डो में जाकर लोगो को पौधारोपण हेतु जागरूक भी किया.उन्होंने कहा कि पौधें वृक्ष बनकर जैसे प्रकृति की हिफाज़त करते है,वैसे ही हम सबो को भी पौधों की हिफाज़त करनी चाहिये.प्रतेयक वर्ष एक व्यक्ति को कम से कम 10 पौधे लगाना चाहिये ताकि पर्यावरण संतुलित रहे.इस दौरान उन्होंने कई जगहों पर पौधारोपण भी किया.मौके पर धनंजय पांडेय,कामेश्वर यादव,अर्जुन यादव, राजू सिंह,द्वारिका यादव सहित कई लोग मौजूद थे.

23 total views, 10 views today

बिग ब्रेकिंग | पड़वा | पलामू | रेलवे पटरी पर मिली लाल जोड़े में अविवाहित लड़की की लाश, घटनास्थल पर बिखरा था सिंदूर


> पुलिस ने पोस्टमाॅर्टम के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया

> लड़की रविवार की रात घर में अकेली ही थी, माता-पिता दूसरे गांव गए थे

नावा बाजार । पंडवा। पलामू। पड़वा थाना क्षेत्र में रेलवे पटरी के बीच एक युवती का शव बरामद किया गया। युवती लाल जोड़े में थी और घटनास्थल से सिंदूर बिखरा पड़ा मिला। घटना कजरी मध्य विद्यालय से सटे डाउन रेलवे ट्रैक पोल संख्या 395/2 की है। युवती ने आत्महत्या की या फिर यह हत्या है, पुलिस जांच में जुटी हुई है।

युवती की पहचान सोनाली कुमारी (18) के रूप में की गई। सोनाली अविवाहित थी और रविवार की रात घर में अकेली ही थी। उसके माता-पिता तरहसी के सेवती गांव अपने ससुराल गए थे। सोनाली रविवार की रात घर से निकल कर रेल लाइन पर पहुंची थी।

घटना की सूचना पाकर लड़की के माता-पिता कजरी स्थित अपने घर पहुंचे। इसके बाद परिजन सदर अस्पताल पहुंचे। जहां पुलिस ने पोस्टमाॅर्टम के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया। रेल थाना डालटनगंज प्रभारी किशुन प्रसाद मृतका के परिजनों से पूछताछ के लिए कजरी उसके घर पहुंचे और परिजनों से पूछताछ की।

89 total views, 20 views today

नावा बाजार। पलामू। सोनम हत्याकांड के जांच के लिए मुख्यमंत्री के द्वारा पुलिस को र्निदेश देने पर, JKM अध्यक्ष ने किया स्वागत

नावा बाजार । पलामू । झारखण्ड क्रांति मंच के केंद्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर माननीय मुख्यमंत्री श्रीहेमन्त सोरेन द्वारा सोनम हत्याकांड की जांच करने व उसके परिवारजनों को न्याय दिलाने हेतू झारखण्ड पुलिस को निर्देश देने का स्वागत किया है। केन्द्रीय अध्यक्ष ने कहा है कि 29 अप्रैल को सोनम के साथ अपराधियों द्वारा दुष्कर्म व हत्या के बाद पाटन/पलामू पुलिस की आश्चर्यजनक चुप्पी व बाद में अपराधियों को पकड़कर छोड़ देने से आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया था । जिस पर पुलिस ने गोलीबारी कर महामारी एक्ट आदि में मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी का मुहिम भी चला रखा है । उक्त मामले को लेकर झारखण्ड क्रांति मंच के द्वारा आन्दोलन के साथ ही समय-समय पर प्रेस विज्ञप्ति व बयानों को पत्रकारों के द्वारा लगातार कवरेज प्रदान कर आवाज को गति प्रदान किया हमेशा किया गया ,जिसके लिए हार्दिक धन्यवाद के पात्र हैं ।

26 total views, 7 views today

नावा बाजार। पलामू। भाई के समान वृक्षों पर भी राखी बांधने से ही होगी धरती व ब्रह्मांड के 84 लाख योनि जीवों की सुरक्षा : कौशल

नावा बाजार। पलामू।  छतरपुर अनुमंडल अंतर्गत डाली बाजार पंचायत के कौशल नगर परिसर में विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्म और वन राखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने वृक्षों पर रक्षाबंधन कर उपस्थित लोगों को पर्यावरण धर्म के आठ मूल मंत्रों की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि वनों की सुरक्षा केवल लाठी से नहीं वन राखी से भी होगी । वन राखी मूवमेंट के 44 वर्ष पूरा होने के उपरांत इस वर्ष भी वृक्षों पर रक्षाबंधन किये जा रहे हैं। वन राखी मूवमेंट के प्रणेता कौशल ने कहा कि 1967 में उनके द्वारा लगाए गए पौधे 10 वर्षों के बाद 1977 में जब वन माफिया उसे काटने लगे। तब उसे बचाने के लिए उन्होंने पर्यावरण धर्म बनाया। उस अभियान के तहत पेड़ों पर रक्षाबंधन कर ग्रामीणों को जागरूक किया गया। यह अभियान इतना तेजी से आगे बढ़ा कि सरकार द्वारा वनों की कटाई की जाने वाली नीलामी को भी उन्होंने बंद कराया । अभियान की सफलता पर उसमें शामिल महिला पुरुषों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। अब तक नेपाल भूटान समेत देश के 21 राज्य के 78 जिलों में एवं विश्व के 15 देशों से आए बौद्ध भिक्षु और पितृपक्ष के मेलों में पहुंचे लोगों को पर्यावरण धर्म और वन राखी मूवमेंट की जानकारी उपलब्ध कराकर उन्हें न सिर्फ जागरूक किया गया बल्कि पौधरोपण कर उन्हें शपथ भी दिलाई गई।  जिससे हजारों एकड़ उजड़े वन फिर से जंगल के रूप में आज देखने योग्य हो गए हैं। पर्यावरण धर्मगुरु कौशल ने कहा कि पलामू जिले के छतरपुर के एक छोटा सा गांव डाली बाजार से निकला हुआ यह अभियान देश और दुनिया के वनों की सुरक्षा और पौधारोपण करने पर लोगों को विवश कर दिया है। इतना ही नहीं अभियान की सफलता के कारण ही आज हर देश के लोग के साथ-साथ देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी पौधारोपण कर रहे हैं। पर्यावरण विद कौशल ने कहा कि मेरे द्वारा निजी खर्चों पर इस पुनीत कार्य को लगातार करने के कारण ए एन आई न्यूज एजेंसी ने मेरे कार्यों की पूरी दुनिया बताया जिसके कारण विश्व के 3 महान पुरुषों के जीवनी के साथ-साथ मेरा भी जीवनी की पढ़ाई के 11 वर्षों से की जाती है इस रक्षाबंधन पर देश और दुनिया के तमाम लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज करोना पूरे विश्व में पैर फैलाया है । इस वैश्विक महामारी से बचने के लिए लोग अधिक से अधिक अपने घरों में रहे। मास्क और सेनीटाइजर का उपयोग के साथ सोशल डिस्टेंसिंग बना कर रहे। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को शॉल ओढ़ाकर एवं पौधा देखकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सुचित कुमार जायसवाल ,जुबेर अंसारी, अमरेंद्र कुमार रवि ,लक्ष्मण राम, उमेश राम ,संपतिया देवी, अनीता देवी मौजूद थे

9 total views, 3 views today

हुसैनाबाद । पलामू । स्वर्गीय भीष्म नारायण सिंह की मनाई गई दूसरी पुण्यतिथि

हुसैनाबाद । पलामू । कांग्रेस के पूर्व राज्यपाल सह केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय भीष्म नारायण सिंह की शनिवार को मनाई गई.  पुण्यतिथि।कॉंग्रेस कार्यकर्ताओं ने पौधा रोपण कर दिया श्रधांजलि। कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रखंड अध्यक्ष अरशद हुसैन ने बताया कि आज बेहद संयोग की बात है, कि आज बकरा ईद के साथ साथ श्री सिंह का पुण्यतिथि भी है। स्वर्गीय भीष्म नारायण बाबू के कार्यों से हम सभी को प्रेरणा लेना चाहिए और इस लॉकडाउन व करोना महामारी का ख्याल करते हुए हम सभी कांग्रेसी कार्यकर्ता से गुज़ारिश करते हैं, कि श्री सिंह की पुण्यतिथि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शांति पूर्वक मनाएं। वहीं कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए हुसैनाबाद के लंबी गली व राजटोली, जपला धरहरा के कब्रिस्तान सभागार में पौधारोपण किया। इस मौके पर कांग्रेस नगर अध्यक्ष फरीद खान, साहिल खान, वीरू कुमार, अफसर हुसैन, महबूब खान, सनी हुसैन, चंदन कुमार के अलावा कई लोग मौजूद थे.

27 total views, 5 views today

नावा बाजार। पलामू। अब राधेश्याम मोची के बेटे का हो सकेगा ईलाज, मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने लिया संज्ञान

नावा बाजार। पलामू। नावा बाजार प्रखंड अंतर्गत कण्डा पंचायत के रहने वाले राधेश्याम मोची का बेटा एक बीमारी से ग्रसित है। जिसमे राधेश्याम के बेटे का सिर सामान्य बच्चे के सिर से काफी बड़ा है। जो कि दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। जिसके माता पिता मजदुरी करके किसी तरह घर चलते है। बच्चे की ये बीमारी हो जाने से वो काफी चिंतित है। उनके पास इतना पैसा नही है , की अपने बच्चे का ईलाज सही से करवा सके। ये बात जैसे ही युवा समाजसेवी राहुल कुमार दुबे का मालूम हुआ । उन्होंने इसकी जानकारी ट्विटर के माध्यम से इसकी जानकारी झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन को दिया । जिसे मुख्यमंत्री ने मामले को संज्ञान में लेते हुए। पलामू डीसी को मामले को जांच कर राधेश्याम के बच्चे को हर संभव चिकित्सीय मदद पहुचाने को कहा।

10 total views, 1 views today

नावा बाजार। पलामू। शत्रुध्न कुमार शत्रु ने मनरेगा कर्मीयो के द्वारा जारी हड़ताल का समर्थन किये

नावा बाजार। पलामू। झारखण्ड क्रांति मंच के केंद्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर संविदा पर बहाल मनरेगा कर्मियों के हड़ताल का समर्थन करते हुये कहा है कि चुनाव से पूर्व किये गये वादे को दृष्टिगत रखते हुये हेमन्त सरकार को अविलम्ब इन्हे सरकारी सेवक घोषित कर देना चाहिए ।जारी विज्ञप्ति में उन्होंने कहा है कि मनरेगा कर्मियों के साथ सरकार का सौतेलापन जारी है,जिस अनुपात में उनसे काम लिया जाता है उसकी तुलना में मानदेय आदि की सुविधा बहुत ही हास्यास्पद है ।गौरतलब है कि मनरेगा कर्मियों की हड़ताल की वजह से ग्रामीण क्षेत्र में बाहर से लौटे अप्रवासी मजदूरों के समक्ष रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है,ऐसी स्थिति में रघुवर सरकार की तरह हठधर्मिता दिखाना हेमन्त सरकार का न्यायोचित कदम नहीं कहा जा सकता है।

9 total views, no views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | विश्रामपुर नगर परिषद का अपेक्षित विकास नही हुआ – ऋतुराज मिश्रा

प्रेसवार्ता में मौजूद लोग

> युवा समाज सेवी ने ग्रामीणों के बीच बांटा मास्क,समाजिक दूरी के पालन का किया अनुरोध
विश्रामपुर | पलामू | युवा समाज सेवी ऋतुराज मिश्रा ने कहा कि जिन सपनो के साथ विश्रामपुर नगर निकाय का गठन हुआ था.वह सपना आज भी पूरा नही हुआ है.बीते पांच सालों में विश्रामपुर नगर परिषद का अपेक्षित विकास नही हो पाया.जिसके लिये नप प्रतिनिधि व अधिकारी दोनो जिम्मेवार है.श्री मिश्रा आज अपने छिपादोहर आवास पर आयोजित प्रेसवार्ता में बोल रहे थे.उन्होंने कहा कि नगर परिषद में भ्रष्टाचार चरम पर है.लोगो से आवास व शौचालय के नाम पर रिश्वत लिया जा रहा है.भ्रष्टाचार के इस कार्य संस्कृति को हर हाल में बदलना होगा.तभी जाकर नगर परिषद का विकास संभव है.श्री मिश्रा ने कहा कि कोरोना काल मे भी नगर परिषद द्वारा लोगो को बचाव हेतु कुछ नही किया जा रहा.न तो चौक-चौराहों को सेनेटाइज किया जा रहा है और न ही क्षेत्र में साफ-सफाई का काम ही चल रहा है.उन्होंने विश्रामपुर नगर परिषद के पूर्ण विकास हेतु उपाध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया.कहा कि राजनीति व चुनाव से दूर रह कर व्यवस्था को नही सुधारा जा सकता.इसलिये जनता से सलाह-मशविरा के बाद चुनावी रण में उतरने का निर्णय लिया हूं.प्रेसवार्ता में धनंजय पांडेय,द्वरारिका यादव,कन्हाई यादव,नन्हकू यादव, संतोष यादव,दीपक पांडेय,विजय विश्वकर्मा सहित कई लोग मौजूद थे.
> ग्रामीणों के बीच किया मास्क का वितरण
युवा समाज सेवी ऋतुराज मिश्रा ने वार्ड 18 के ग्रामीणों के बीच मास्क का वितरण किया.उन्होंने लोगो से सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने का आग्रह किया.कहा कि कोरोना से बचाव ही इलाज है.इसलिये सभी लोग बेवजह चौक-चौराहों पर भीड़ लगाने से बचे.घर से बाहर निकलने पर फेस-मास्क का उपयोग जरूर करे.उन्होंने नगर परिषद के सभी वार्डो में कोरोना वायरस के प्रति लोगो को जगरूक करने हेतु अभियान चलाने का आह्वाहन किया.

29 total views, no views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | बूथ स्तर तक संगठन को किया जायेगा मजबूत – रविंद्र शुक्ला

अभिनंदन समारोह में मौजूद कांग्रेसी

> नवनियुक्त कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष का कार्यकर्त्ताओं ने किया अभिनंदन
रेहला | पलामू | कांग्रेस के नवनियुक्त विश्रामपुर प्रखंड अध्यक्ष रविंद्र शुक्ला गुड्डू का रेहला में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने सादे समारोह में अभिनंदन किया.अभिनंदन समारोह की अध्यक्षता कांग्रेस के वरीय जिला उपाध्यक्ष संतोष कुमार चौबे व संचालन युवा नेता चंचल शुक्ला ने किया.समारोह में रविंद्र शुक्ला गुड्डू ने कहा कि वरिष्ठ कांग्रेस जनों व युवा साथियों में बेहतर सामंजस्य बैठाकर संगठन को बूथ स्तर तक मजबूत करना मेरी प्राथमिकता है.विश्रामपुर प्रखंड में कांग्रेस का पुराना सुनहरा दिन वापस लाना हम सब का लक्ष्य है.संतोष कुमार चौबे ने रविंद्र शुक्ला गुड्डू के प्रखंड अध्यक्ष बनाये जाने का स्वागत करते हुये प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव व जिलाध्यक्ष जैश रंजन पाठक उर्फ बिट्टू पाठक के प्रति आभार जताया.उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि रविंद्र शुक्ला गुड्डू के नेतृत्व में कांग्रेस और मजबूत होगा.चंचल शुक्ला ने कहा कि आगे भी कांग्रेस में युवाओं को मौका मिलता रहेगा.मौके पर ऋषि पांडेय,मणिभूषण पांडेय,रासबिहारी शुक्ला,आलोक चौबे,नागेंद्र चौबे,सतेंद्र यादव सहित कई कांग्रेसी नेता व कार्यकर्त्ता मौजूद थे.

93 total views, 7 views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | आगजनी की घटना में घर जलकर राख,हजारों की संपति हुआ खाख

जला हुआ घर व इनसेट में झुलसा हुआ बच्चा

> दिव्यांग बच्चा भी झुलसा,घटना विश्रामपुर प्रखंड के नौगढ़ा गांव का
विश्रामपुर | पलामू | विश्रामपुर प्रखंड अंतर्गत नौगढ़ा गांव के एक घर मे एकाएक आग लग गयी.अगजनी की इस घटना में कच्चे का खैपड़ैल मकान पूरी तरह जलकर राख हो गया.हजारों रुपये के संपति जलकर खाख हो गयी.इतना ही नही एक नाबालिक दिव्यांग बच्चा भी झुलस गया.घटना शनिवार के शाम तीन बजे की है.मिली जानकारी के अनुसार नौगढ़ा निवासी राजेश राम अपनी पत्नी के साथ खेतो में काम करने गया था.घर पर उसका दिव्यांग बेटा धीरज कुमार(10) घर पर था.इसी बीच घर मे एकाएक आग लग गयी.स्थानीय लोगो ने आग बुझाने का काफी प्रयास किया.लेकिन आग पर काबू नही पाया जा सका.ग्रामीणों ने जैसे-तैसे धीरज को जलते घर से बाहर निकाला.लेकिन तबतक धीरज भी झुलस चुका था.अगजनी की इस घटना में छः हजार रुपये नकद,अनाज,कपड़ा सहित हजारों की संपति जलकर राख हो गयी.पीड़ित परिवार ने नौगढ़ा ओपी में इस संबंध में सनहा भी दर्ज कराया है.समाचार लिखे जाने तक आग लगने के कारणों का पता नही चल पाया था.

28 total views, no views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | भाजपा नेत्री लकेश्वरी कुंवर का लंबी बीमारी के बाद हुआ निधन

भाजपा नेत्री लकेश्वरी कुंवर का फ़ाइल फ़ोटो

> भेलवा नदी शिव घाट पर हुआ दाह-संस्कार,भाजपा नेताओं ने जताया शोक
विश्रामपुर | पलामू | भाजपा नेत्री लकेश्वरी कुंवर (92) का आज निधन हो गया.लकेश्वरी कुंवर लम्बे समय से बीमार चल रही थी.शनिवार को उन्होंने विश्रामपुर स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली.यहां उल्लेखनीय है कि लकेश्वरी कुंवर भजपा के स्थापना काल से महिला विंग की सदस्य थी.विश्रामपुर के भेलवा नदी के शिव घाट पर उनका दाह-संस्कार किया गया.मुखग्नि उनके नाती संतोष चंद्रवंशी ने दी.इधर उनकी मौत पर क्षेत्र में शोक व्यप्त है.कई भाजपा नेताओं ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.शोक व्यक्त करने वालो में भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य मुन्ना चंद्रवंशी,वरीय भाजपा नेता सत्येन्द्रनाथ चौबे उर्फ ललन चौबे,धर्मदेव सिंह यादव,संजय सिंह,शतीश्वर प्रसाद सिंह,कुश कुमार ओझा,रामनिवास पांडेय,सांसद प्रतिनिधि अनुज पांडेय,शुशील शुक्ला,विवेक शुक्ला,भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष सीताराम आर्य,ग्रामीण मंडल अध्यक्ष कृष्णमुरारी सिंह,अमरेश तिवारी,शिवशंकर चंद्रवंशी सहित कई लोगो का नाम शामिल है.

39 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू।एहतियात के साथ बकरीद पर्व बनाया गया, कोरोना की मुक्ति की दुआ मांगे गये

नावा बाजार। पलामू। पूरे प्रखंड में बकरीद यानी ईद उल अजहा शांति पूर्ण माहौल में मनाया गया। इस बार कोरोना वायरस के वजह पूरे देश मे लॉक डाउन लगा दिया। जिसके वजह से मज्जिद में नवाज़ पढ़ने की पाबंदी है। इसलिये बकरीद की नवाज़ घर पर ही पढा गया। कण्डा में कलीम खलीफा ने नवाज़ पढ़ाया। उन्होंने बताया कि ईद-उल फितर के बाद ईद-उल-अजहा यानी बकरीद मुसलमानों का दूसरा सबसे बड़ा पर्व है. दोनों ही मौके पर ईदगाह जाकर या मस्जिदों में विशेष नमाज अदा की जाती है. ईद-उल फितर पर शीर खुरमा बनाने का रिवाज है, जबकि ईद-उल जुहा पर बकरे या दूसरे जानवरों की कुर्बानी दी जाती है। हालांकि इस साल कोरोना वायरस के संकट की वजह से स्थिति अलग है. इसलिए त्योहारों पर जमा होने वाली भीड़ पर भी सरकार पाबंदियां लगा रही है. लिहाजा ऐहतियात के साथ बकरीद मनाई जा मनाया गया। मौके पर सलीम खलीफा, मुमताज खलीफा, अलीम खलीफा, इम्तियाज़ खलीफा,ताज खलीफा,गदर, मौजूद थे।

5 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। मनरेगा कर्मी के लगातार छठे दिन हड़ताल जारी

नावा बाजार । पलामू । नावा बाजार सहित झारखंड राज्य भर के मनरेगा कर्मी, लगातार छठे दिन अनिश्चितकालीन हड़ताल पर डटे रहे। इस बीच विभाग के अधिकारियों द्वारा मनरेगा कर्मियों का हड़ताल विफल करने के लिए तमाम तरह के षड्यंत्र किए जा रहे हैं। लेकिन मनरेगा कर्मी लड़ाई के मैदान में एक इंच जमीन खाली करने के लिए तैयार नहीं हैं। जिला अध्यक्ष विकास पाण्डेय ने कहा कि विभाग के अधिकारी द्वारा हताशा में कई ऐसे आदेश दिए जा रहे हैं, जो मनरेगा कानून का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन है। झारखंड के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं पंचायत सचिवों पर डोभा एवं तालाब सहित मनरेगा के अन्य योजनाओं में फर्जी डिमांड एवं मस्टरोल निर्गत करने के लिए अनुचित दबाव बनाया जा रहा है। कहा जा रहा है। कि मजदूरों से डिमांड प्राप्त न हो, तो भी जिन मजदूरों ने 18 जुलाई से 24 जुलाई के बीच, जिस योजना में काम किया है, उनका उसी योजना में पुनः मास्टर रोल निर्गत कर दिया जाए। इस संबंध में निर्गत सभी पत्रों एवं व्हाट्सएप संदेशों का संग्रह मनरेगा संघ के पदाधिकारी कर रहे हैं, जिसे वार्ता के दौरान, माननीय मंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी को दिखाया जाएगा। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया से अनुरोध किया है कि जिन योजनाओं में फर्जी मस्टररोल निकाले जा रहे हैं उस सभी योजना स्थल पर, मीडिया के प्रतिनिधि जाकर तहकीकात करें, तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि किसी भी योजना में मजदूर कार्यरत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारी मनरेगा कर्मियों का विकल्प खड़ा करने में जितना ऊर्जा लगा रहे हैं, उसका 1% भी मनरेगा कर्मियों के कल्याण के लिए लगाया होता तो आज यह विकट स्थिति सरकार के सामने उत्पन्न नहीं हुए होती।
झारखंड राज्य मनरेगा कर्मचारी संघ और इसी संघ के बैनर तले राज्य भर के मनरेगा कर्मचारी चट्टानी एकता के साथ हड़ताल में है। हमारे कुछ साथी अगर अधिकारियों के बहकावे में आकर संघ के साथ गद्दारी करने जा प्रयास करेंगे, तो संघ उन पर संघ विरोधी गतिविधियों के लिए, संघ अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा तथा भविष्य में उनके किसी भी संकट में संघ उनका साथ नहीं देगा। किसी घटना या दुर्घटना होने पर संघ द्वारा स्थापित कल्याण कोष से उन्हें कोई आर्थिक सहायता नहीं दी जाएगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अभी तक सरकार के साथ संघ का कोई वार्ता नहीं हुआ है। जबतक सकारात्मक वार्ता नहीं हो जाता तब तक राज्य भर के साथी हड़ताल पर डटे रहेंगे। संघ को तोड़ने के उद्देश्य से विभागीय अधिकारियों द्वारा अफवाह फैलाया जा रहा है, यह सरकार की एक चाल है। ताकि कुछ साथी भ्रम का शिकार होकर हड़ताल से वापस आ जाएं। लेकिन जब तक हमारी मांगों को पूरा करने के लिए सरकार से सकारात्मक एवं लिखित वार्ता नहीं हो जाती तब तक हड़ताल से लौटने का कोई इरादा नहीं है।

44 total views, 1 views today

पड़वा। पलामू। बसपा उपाध्यक्ष राजन मेहता द्वारा निजी खर्च पर रोड निर्माण

नावा बाजार। पड़वा। पलामू। पड़वा प्रखंड के ग्राम लोहड़ा के सतघरवा टोला में निजी खर्च से ग्रामीण और बहुजन समाज पार्टी के झारखंड प्रदेश के उपाध्यक्ष राजन मेहता के द्वारा रोड का निर्माण किया जा रहा है। राजन मेहता ने कहा कि आजादी के बाद अभी तक ना सांसद और न विधायक के कान तक चेव नहीं रेंग रहा है। जनता के परेशानी को देखते हुए निजी खर्च पर रोड का निर्माण करवा रहा हु। मौके पर युवा समाजसेवी धर्मेद्र ठाकुर के साथ लोहडा पंचायत के उप मुखिया राम मेहता, ओम प्रकाश भुईया, धर्मेन्द्र मेहता, मुनेश ठाकुर, लालू ठाकुर, राजबंशी मेहता, राजू भुईया, कई लोग उपस्थित थे

38 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। ईटको NH-98 से विश्रामपुर रोड NH-75 मुख्य पथ मे दयाल दहा पुल के पास हाइवे पलटा

> 25 जुलाई को तेज धारा में पुल टुटा था जिससे आवागमन पुरी तरह से बाधित है

नावा बाजार । पलामू । ईटको -विश्रामपुर मुख्य मार्ग पर बना वनशक्ति के समिप दयाल दह पुल तेज बारिश के कारण पच्चीस जुलाई को टुट गया था। जिससे औरंगाबाद -गढवा रोड मुख्य र्माग पुरी तरह आवागमन बाधित हो गया था। इस मार्ग से प्रतिदिन सैकड़ों वाहन एनएच 98 व 75 मुख्य मार्ग से होकर गढ़वा जिला, छत्तीसगढ़ ,मध्य प्रदेश,औरंगाबाद की ओर सैकड़ो वाहन जाती थी । जो पुल बह जाने के कारण 3 राज्यों का आवागमन बाधित हो गया । इस पुल को सुचना मिलते ही मुखिया संजय सिंह वैगरह घटना स्थल पर पहुंच कर पुल की जयजा लिया और साथ ही अभिलंब पुल को बनाने की मांग भी किया था । ताकि लोगों के आवागमन बाधित ना रहे । और इस मुख्य पथ पर कोई हादसा बडी न घटे । लेकिन एक अगस्त को सुबह तेज रफ्तार से जा रही हाइवे उसी पुल मे पलट गई लेकिन कोई हताहत नहीं चालक व खलासी सही सलामत पाए गए हैं । गाड़ी पूरी तरह से आगे के हिसा छत्ती ग्रस्त हो गया है इसकी खबर नावा बाजार थाना को दिया गया । जहां सूचना मिलते ही नावा बाजार पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर घटना की जानकारी पूरी तरह से ले रही है ।

15 total views, no views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | विश्रामपुर नगर परिषद का अपेक्षित विकास नही हुआ – ऋतुराज मिश्रा

जानकारी देते ऋतुराज मिश्रा

> युवा समाज सेवी ने नप के उपाध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का किया ऐलान
विश्रामपुर | पलामू | युवा समाज सेवी ऋतुराज मिश्रा ने कहा कि जिन सपनो के साथ विश्रामपुर नगर निकाय का गठन हुआ था.वह सपना आज भी पूरा नही हुआ है.बीते पांच सालों में विश्रामपुर नगर परिषद का अपेक्षित विकास नही हो पाया.जिसके लिये नप प्रतिनिधि व अधिकारी दोनो जिम्मेवार है.श्री मिश्रा आज अपने छिपादोहर आवास पर आयोजित प्रेसवार्ता में बोल रहे थे.उन्होंने विश्रामपुर नगर परिषद के पूर्ण विकास हेतु उपाध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया.कहा कि राजनीति व चुनाव से दूर रह कर व्यवस्था को नही सुधारा जा सकता.इसलिये जनता से सलाह-मशविरा के बाद चुनावी रण में उतरने का निर्णय लिया हूं.यहां उल्लेखनीय है कि विश्रामपुर नगर परिषद का कार्यकाल मई महीने में ही समाप्त हो चुका है.वैश्विक महामारी कोरोना के चलते चुनाव को टाल दिया गया है.इसके बावजूद भी नप के संभावित प्रत्याशी चुनावी तैयारी में जुटे हुये है.

86 total views, 3 views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | राजद नेता ने मृतक के परिजनों को दी आर्थिक मदद

आर्थिक मदद देते राजद नेता

विश्रामपुर | पलामू | राजद प्रदेश अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव नईमुद्दीन अंसारी ने मृतक के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें ढांढस बंधाया व क्रिया-कर्म हेतु आर्थिक मदद भी दी.यहां उल्लेखनीय है कि विश्रामपुर नगर परिषद अंतर्गत वार्ड 20 के भलुवानी कला गांव निवासी रूपदेव भुइयां का पिछले दिनों आकस्मिक मौत हो गयी थी.आर्थिक तंगी के कारण उसका अंतिम क्रिया-कर्म नही हो पा रहा था.इस बात की खबर जब श्री अंसारी को हुयी तो वे भलुवानी कला मृतक के घर गये.उन्होंने मृतक की पत्नी को अंतिम क्रिया-कर्म हेतु खाद्यान व नकद राशि दी.मौके पर सतीश सिंह,मो अल्ली अंसारी,समीम अंसारी सहित कई लोग मौजूद थे.

18 total views, no views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | कोरोना जांच हेतु पुलिस कर्मियों का लिया गया सेम्पल

सेम्पल लेते स्वास्थ्य कर्मी

विश्रामपुर | पलामू | विश्रामपुर थाना के पुलिस पदाधिकारियों व जवानों का कोरोना जांच हेतु आज सेम्पल लिया गया.सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की स्वास्थ्य टीम ने कुल 85 पुलिस कर्मियों का सेम्पल लिया.थाना प्रभारी श्रीभगवान सिंह ने कहा कि पुलिस पदाधिकारी व जवान ड्यूटी के दौरान कई जगहों पर जाते है और कई लोगो के संपर्क में आते है.हलाकि पुलिस पदाधिकारियों व जवानों द्वारा कोरोना वायरस के सुरक्षा नियमों का पूर्ण पालन किया जा रहा है.बावजूद वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण का डर बना रहता है.जांच हो जाने से स्थिति स्प्ष्ट हो जायेगी.गौरीलब है कि रेहला थाना के पुलिस पदाधिकारियों व जवानों का सेम्पल पहले ही जांच हेतु चला गया था.उस जांच में सभी पुलिस पदाधिकारी व जवानो का जांच रिपोर्ट निगेटिव आया था.

20 total views, 1 views today

नावा बाजार। मेदिनीनगर।पलामू। पलामू में लगेगा वेजिटेबल/फ्रूट डिहाइड्रेटर :उपायुक्त

> स्ट्रोबेरी, ब्रोकली, शिमला मिर्च व बेबी कॉर्न की होगी खेती, पौधा क्रय करने की चल रही तैयारी

> 30 आंगनबाड़ी केन्द्र को Modern Play School के रूप में किये जाएंगे विकसित

> पाटन व लेस्लीगंज में औद्योगिक केन्द्र का होगा अधिष्ठापन

> प्रत्येक प्रखंडों में चिकित्सकों की होगी नियुक्ति/प्रतिनियुक्ति

> विशेष केंद्रीय सहायता समिति की जिला स्तरीय समिति की बैठक

नावा बाजार। मेदिनीनगर।पलामू। जिले में कृषि कार्य को बढ़ावा दिया जाएगा।  पारंपरिक खेती से हटकर कुछ नए फसल लगवाने को लेकर पलामू जिला प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। एक ओर जहां स्ट्रोबेरी, ब्रोकली, शिमला मिर्च व बेबी कॉर्न की खेती के लिए पौधा क्रय करने की तैयारी चल रही है। वहीं दूसरी ओर वेजिटेबल/फ्रूट डिहाइड्रेटर लगाने की योजना का चयन एवं अनुमोदन कर दिया गया है। उक्त निर्णय उपायुक्त श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में आयोजित विशेष केंद्रीय सहायता की जिला स्तरीय समिति की बैठक में ली गई। बैठक में इसका चयन अनुमोदन किया गया।

उपायुक्त ने पलामू में कृषि कार्य को विकसित करने के अलावा सिंचाई सुविधा देने और यहां बेहतर शिक्षा व स्वास्थय की भी परिकल्पना करते हुए इसकी बेहतरी के लिए बड़ी लकीर खीची है।

सिंचाई सुविधा के सुदृढ़ीकरण को ध्यान में रखते हुए सुदृढ़ीकरण योजना के तहत कृषि भूमि पर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने हेतु डीप बोरिंग का अधिष्ठापन को अनुमोदित किया गया। वहीं गांवों में शुद्ध पेयजलापूर्ति हेतु वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने संबंधित निर्णय लिए।

बच्चों को शुरू से बेहतर शिक्षा मिले, इसके लिए विशेष केंद्रीय सहायता के जिला स्तरीय समिति की बैठक में 30 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडर्न प्ले स्कूल के रूप में विकसित करने हेतु प्रस्ताव का चयन एवं अनुमोदन किया।  पांच स्मार्ट विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। इन विद्यालयों में स्मार्ट क्लास बनकर तैयार है। यहां साइंस लैब, शुद्ध पेयजल आपूर्ति,  पुस्तकालय, शौचालय इत्यादि अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

इतना ही नहीं बैठक में रोजगार सृजन पर भी विचार करते हुए पाटन एवं लेस्लीगंज में औद्योगिक सिलाई केंद्र का अधिष्ठापन का अनुमोदन हुआ। यहां 50-50 औद्योगिक सिलाई मशीन का एक-एक यूनिट लगाए जाने की योजना है।उपायुक्त ने जिले 5 गांवों में तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली का चयन एवं अनुमोदन किया। इसके अलावा *सेनेटरी नैपकिन का निर्माण, उसका वितरण एवं बिक्री के  एजेंडे पर चर्चा के बाद अनुमोदित किया गया, रोजगार के साथ पलामू में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन हो सके और स्वस्थ पलामू निर्माण की दिशा में आगे बढ़ा जा सके।

बैठक में स्मार्ट विलेज का चयन करने संबंधित चर्चा की गई। साथ ही *मल्टी लेयर फार्मिंग के अंतर्गत विशेष केंद्रीय सहायता से अनुपूरक राशि पर चर्चा हेतु सहयोग की आवश्यकता बताई गई।
सूदूरवर्ती गांवों में संपर्क स्थापित करने हेतु प्राथमिकता के आधार पर पुल/पुलिया का निर्माण कराने के प्रस्ताव का चयन एवं अनुमोदन किया गया।

उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि पलामू वासियों को बेहतर स्वाथ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। इसके लिए सभी को सक्रियता से कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने सिविल सर्जन को सभी प्रखंडों में चिकित्सकों की नियुक्ति/प्रतिनियुक्ति करने का निदेश दिया, ताकि आम जनों नजदीक में स्वास्थय लाभ मिल सके। लोगों को स्वास्थ सुविधा देने में और सुविधा हो इसके लिए 200 बेड खरीदने की स्वीकृति प्रदान की गई। इसमें 10-10 बेड सीएचसी को भी उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं कोरोना वायरस (कोविड-19) के मद्देनजर पीएमसीएच परिसर में सैंपल कलेक्शन सेंटर निर्माण, प्रोटेबल एक्स-रे व एक और डिजिटल एक्स-रे लगाने पर विचार-विमर्स किया गया। बैठक में उपायुक्त श्री शशि रंजन, एसपी अजय लिंडा, सीआरपीएफ के कमांडेंट, वन प्रमंडल पदाधिकारी के अलावा उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, सिविल सर्जन डॉ. जॉन एफ केनेडी, जिला योजना पदाधिकारी अरविंद कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम, डीपीएम दीपक कुमार, एडीएफ अक्षय चौहान, चितवन आदि उपस्थित थे।

16 total views, 1 views today

नावा बाजार। लातेहार। ईद-उल-अजहा व रक्षाबंधन पर्व को लेकर चंदवा में शांति समिति की बैठक संपन्न

> शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल में पर्व मनाने की अपील

नावा बाजार। चंदवा ।लातेहार। उपायुक्त जिशान कमर, पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनंद के निर्देश पर चंदवा थाना परिसर में शोसल डिस्टेंस का पालन करते हुए ईद – उल – अजहा (बकरीद) व रक्षाबंधन पर्व मनाने को लेकर शांति समिति की बैठक प्रखंड विकास पदाधिकारी अरविंद कुमार की अध्यक्षता में अंचलाधिकारी मुमताज अंसारी कि उपस्थिति में संपन्न हुई, बैठक में ईद-उल-अजहा (बकरीद) व रक्षाबंधन पर्व को शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाने की अपील लोगों से की गई है। पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी मदन कुमार शर्मा ने कहा है कि कोबिड19 लॉकडाउन कि परिस्थिति में ईद-उल-अजहा की नमाज मस्जिद में शिर्फ चार लोग ही अदा करेंगें सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए, बाकी लोग जैसे घरों में नमाज अदा करते आ रहे हैं वैसे ही ईद-उल-अजहा की नमाज भी घरों में ही अदा करेंगे, मस्जिद में सामुहिक रूप से नमाज पढ़ने वालों पर कार्रवाई की जाएगी, प्रशासन की विशेष नजर सोशल मीडिया वाट्सएप ग्रुप, फेसबुक और अन्य साईट पर है, आपत्ति जनक पोस्ट कर आपसी सौहार्द बिगाड़ने वालों पर शख्त कानुनी कार्रवाई की जाएगी, उन्होंने कहा कि जिसे प्रतिबंधित किया गया है उसकी कुर्बानी करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी, बैठक में वैश्विक महामारी से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग करने,शोसल डिस्टेंस का पालन करने की अपील की गई, बैठक में उप प्रमुख फिरोज अहमद, रामयश पाठक, अब्दाल मियां, अयुब खान, सुरेन्द्र वैद्य, सुमित कुमार, दिपक भगत, मुकेश सिंह, महबुब मियां, नईम मियां, असगर खान, बाबर खान, मो0 इजहार, कारी बेलाल अहमद, अबुल अंसारी, हेदायतुला अंसारी सहित कई लोग शामिल थे।

12 total views, no views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | भोजपुरी भक्ति गायन में विश्रामपुर की बेटी लहरा रही है परचम

गायिका खुशबू राणा
सावन में शिव गीत का जारी एल्बम

> सावन में जारी हुआ शिव गीत का एल्बम मचा रहा धमाल
विश्रामपुर | पलामू | विश्रामपुर प्रखंड की बेटी खुशु राणा भोजपुरी भक्ति गायन में अपना परचम लहरा रही है.सावन महीने में जारी शिव गीत का उसका एल्बम “कांवरिया डालटनगंज से लइहा हो” बिहार व झारखंड में धमाल मचा रहा है.नवोदित भोजपुरी गायिका खुशु राणा विश्रामपुर प्रखंड के गौरा गांव की रहने वाली है.सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रो में रहकर भी खुशबू भोजपुरी भक्ति गायन के क्षेत्र में दिनों-दिन आगे निकलती जा रही है.खुशबू बचपन से ही गायकी में रुचि लेती थी.पिछले पांच वर्षों से उसने भोजपुरी गायन में अपना एक अहम मुकाम भी हासिल कर लिया है.भोजपुरी गायन क्षेत्र में खुशबू को मिली सफलता से पूरा विश्रामपुर प्रखंड गर्वान्वित है.खुशबू ने बताया कि वह दर्जनभर भोजपुरी गीतों के एल्बम में अपनी आवाज दे चुकी है.इस सावन माह में निकला एल्बम सबसे लोकप्रिय रहा.शिव गीतों का यह एल्बम लोकप्रियता में नया कृतिमान स्थापित कर चुका है.खुशबू ने कहा कि भोजपुरी फिल्म इंड्रस्टीज में जगह बनाना उसका सपना है.जिसे पूरा करने के लिये वह कृत संकल्पित है.

212 total views, 10 views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | रविंद्र शुक्ला बने कांग्रेस के नये प्रखंड अध्यक्ष

मनोनय पत्र देते जिलाध्यक्ष

विश्रामपुर | पलामू | प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने युवा नेता रविंद्र शुक्ला उर्फ गुड्डू शुक्ला को विश्रामपुर का प्रखंड अध्यक्ष मनोनीत किया है.जिला मुख्यालय स्थित कांग्रेस भवन में कांग्रेस जिलाध्यक्ष बिट्टू पाठक ने रविंद्र शुक्ला को मनोनय पत्र सौंपा.इधर रविंद्र शुक्ला के प्रखंड अध्यक्ष बनने पर कई कांग्रेसी नेताओं व कार्यकर्ताओं ने बधाई दी है.बधाई देने वालो में वरीय कांग्रेसी नेता संतोष कुमार चौबे,मणिभूषण पांडेय,ऋषि पांडेय,नयजुद्दीन अंसारी सहित कई कांग्रेसी नेताओं का नाम शामिल है.

27 total views, no views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | उंटारी रोड प्रखंड के प्राचीन सिद्धपीठ शिव संपत धाम पर बनेगा भव्य मंदिर

जानकारी देते समिति अध्यक्ष
शिव संपत धाम व इनसेट में मंदिर का प्रारूप

> आगामी पांच अगस्त को होगा भूमि पूजन,तैयरी जोरो पर
विश्रामपुर | पलामू | उंटारी रोड प्रखंड स्थित प्राचीन सिद्धपीठ श्री शिव संपत धाम पर भव्य मंदिर बनेगा.मंदिर निर्माण हेतु आगामी पांच अगस्त को भूमि पूजन होगा.भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयरी जोरो पर चल रही है.इस आशय की जानकरी खैरांचल विकास समिति के अध्यक्ष पूर्व जिला पार्षद अरविंद कुमार सिंह ने दी.श्री सिंह ने बताया कि समिति की बैठक में भव्य मंदिर निर्माण का निर्णय लिया गया है.मंदिर निर्माण हेतु उड़ीसा से कारीगर बुलाये जायेंगे. मंदिर के गुम्बद की ऊंचाई 50 फिट होगी.उन्होंने कहा कि भूमि पूजन के बाद प्रखंड स्तरीय एक बृहत बैठक बुलायी जायेगी.जिसमे खैरांचल क्षेत्र के दर्जनों गांव के सैकड़ो धर्मप्रेमी शामिल होंगे.उसी प्रस्तावित बैठक में मंदिर निर्माण कमेटी का गठन किया जायेगा.मंदिर निर्माण हेतु मस्टर प्लान भी तैयार किया जायेगा.प्रयास होगा कि मंदिर निर्माण कार्य में ज्यादा से ज्यादा लोगो की सहभागिता हो.मंदिर निर्माण के लिये कोष संग्रहण हेतु व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जायेगा.उन्होंने बताया कि पांच अगस्त को भूमि पूजन के बाद मंदिर निर्माण हेतु आधारशिला रखी जायेगी.मंदिर निर्माण की आधारशिला रेहला ग्रासिम इंड्रस्टीज के जनसंपर्क एवं सुरक्षा प्रमुख जे जे सिंह रखेंगे.जबकि कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उंटारी थाना प्रभारी ऋषिकेश कुमार राय मौजूद रहेंगे.भूमिपूजन कार्यक्रम की तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है.
> चरवाहे को मिली थी देव प्रतिमा
खैरांचल क्षेत्र के बुजुर्गों की माने तो वर्षो पूर्व एक चरवाहे को देव प्रतिमायें मिली थी.संपत नाम का एक चरवाहा पहाड़ की तलहठि में प्रतिदिन गाय चराने जाया करता था.इसी दौरान एक दिन उसे एक पत्थर से ठोकर लगी.गुस्से में चरवाहा संपत ने उस पत्थर को खोदकर बाहर फेंक दिया.पत्थल के नीचे गढ्ढे से उसे शिवलिंग सहित कई देव प्रतिमायें मिली.इसकी जानकारी चरवाहा संपत ने ग्रामीणों को दी.ग्रामीणों ने खुदाई में निकले देव प्रतिमाओं को एक चबूतरे का निर्माण कर उसपर स्थापित कर दिया.उसके बाद वहां पूजा-अर्चना भी शुरू हो गयी.देखते ही देखते वह चबूतरा व उसपर स्थापित देव प्रतिमायें खैरांचल क्षेत्र के आस्था का केंद्र बन गया.दूर-दूर से लोग वहां अपनी मन्नत लेकर पूजा-अर्चना करने जाने लगे.पूजा-अर्चना के बाद लोगों की मन्नतें भी पूरी होने लगी.धीरे-धीरे यह धर्मस्थल शिव संपत धाम के नाम से प्रसिद्ध हो गया.
> तीर्थ स्थल का दर्जा प्राप्त करने का किया जायेगा प्रयास-अरविंद सिंह
खैरांचल विकास समिति के अधयक्ष सह मंदिर निर्माण के प्रणेता अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि भव्य मंदिर निर्माण के बाद शिव संपत धाम को राष्ट्रीय स्तर पर तीर्थ स्थल का दर्जा प्राप्त करने का प्रयास किया जायेगा.शिव संपत धाम परिसर को पर्यटक स्थल के रूप में भी विकसित किया जायेगा.श्री सिंह ने इस धर्मिक कार्य मे क्षेत्र वासियों व धर्म प्रेमियों से सहयोग की अपील की है.

14 total views, no views today

हैदरनगर पलामू । थाना परिसर में बकरीद के त्यौहार पर शांति समिति की बैठक की गई

हैदरनगर से दानिश आलम की रिपोर्ट

हैदरनगर । पलामू । पलामू जिले के हैदर नगर थाना परिसर शांति समिति का बैठक किया गया। और सभी के समीक्ष बकरीद त्योहार का प्रस्ताव सभी पदाधिकारी गण क्षेत्रवासियों से बैठक करके यह बात रखी यह त्यौहार जो है हम सभी के लिए हैं और हम लोग यह त्यौहार को भाईचारे की तरह मनाने का कार्य करेंगे। हुसैनाबाद अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी यह बात सभी के सामने बात कही। यह दौर में किसी को कुछ भी दिक्कत परेशानी हो डायरेक्ट बेहिचक होकर हमसे बताएं। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी यह भी बात बताएं कि मैं सच के साथ हूं और मैं किसी तरह का दबाव में काम करने का काम नहीं करता हूं जबकि अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी जितेंद्र कुमार ने जैसा कि बताया कि यह जो बकरीद की नमाज है घर में ही अदा की जाएगी और सोशल डिटेंशन का पालन करें। हैदरनगर के थाना प्रभारी सुरेंद्र प्रसाद ने क्षेत्रवासियों को बताया शासन और प्रशासन का सहयोग करें। प्रशासन आपकी सेवा में 24 घंटे उपलब्ध है। जबकि सुरेंद्र प्रसाद यह बात का स्पष्ट करते हुए बकरीद की नमाज वैश्विक क्रोना महामारी को देखते हुए घर में शांति पूर्वक नमाज अदा करें। और किसी बात का कुछ भी अफवाह से बचें। मौके पर सर्किल इंस्पेक्टर रवि संजय टोप्पो, डॉक्टर अमीनुल हक अंसारी, संघ अध्यक्ष श्री कमलेश सिंह, डॉक्टर अजय जयसवाल आदि लोग उपस्थित थे।

13 total views, 1 views today

नावा बाजार। पलामू। कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष मीर खुर्शीद आलम को चौथी बार बनने पर कई लोगो ने दी बधाई

नावा बाजार से नसीब खालीफ की रिपोर्ट

नावा बाजार । पलामू । नावा बाजार प्रखंड के कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष मीर खुर्शीद आलम को जिला अध्यक्ष बिट्टू पाठक के द्वारा मनोनीत कर जिला अध्यक्ष के द्वारा मीर खुर्शीद आलम को प्रमाण पत्र व माला पहनाकर सम्मानित किया ।वही नावा बाजार प्रखंड कांग्रेस कमेटी की कमान सौंपी गई । उक्त मौके पर मीर खुरशीद आलम ने कहा कि जिलाध्यक्ष जी के द्वारा चौथी बार प्रखंड अध्यक्ष बनाने पर मैं बखूबी से निभाने की कोशिश करूंगा। और पाटी के विस्तार करुंगा । वही बधाई देने वाले मे परमहंस अग्रवाल ,मिस्टर अंसारी, वीरू दुबे, विकास दुबे ,मुकेश यादव,आजम साह समेत कई का नाम शामिल है ।

11 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। विश्व प्रकृति दिवस पर थाना परिसर में प्रमुख, बीडीओ व थाना प्रभारी ने किया फलदार वृक्षारोपन

नावा बाज़ार से नसीब खलीफा की रिपोर्ट

नावा बाजार । पलामू । विश्व प्रकृति दिवस पर नावा बाजार थाना परिसर में प्रमुख रविंद्र पासवान, प्रखंड विकास पदाधिकारी जहूर आलम,थाना प्रभारी बासुदेव मुंडा ने संयुक्त रुप से फलदार वृक्ष पौधा रोपन किया । उक्त मौके पर प्रमुख रविंद्र पासवान ने कहा कि प्रकृति की रक्षा मैं पर्यावरण अहम भूमिका निभाती है । जिसमें हम सबको संकल्प के साथ इमारती व फलदार वृक्ष लगाना चाहिए तभी पर्यावरण की रक्षा हो सकती है । आज पर्यावरण की रक्षा करने के लिए वृक्षारोपण जरूरी है । वही प्रखंड विकास पदाधिकारी मोहम्मद जहूर आलम ने कहा कि 84लाख योनि जिवो की सुरक्षा प्रदान करने के लिए पौधा लगाने की आवश्यकता है इससे अनेकों प्रकार के प्रदूषण दूर होती है ।
वही थाना प्रभारी बासुदेव मुंडा थाना ने कहा कि वृक्ष वायु प्रदूषण को समाप्त करती है । वही वायुमंडल में व्यापक दर्जनों प्रकार के प्रदूषण धार्मिक प्रदूषण और सामाजिक प्रदूषण दूर होते हैं । मौके पर समाजसेवी सत्या मेहता,सफीर आलम, एएसआई भाशो रजक, प्रदुमन पासवान समेत कई लोग उपस्थित थे।

12 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। कोरोना वायरस को देखते हुए बकरीद त्यौहार में एहीयात करें : बीडीओ


नावा बाजार । पलामू । बकरी त्यौहार को लेकर नावा बाजार थाना परिसर में शांति समिति की बैठक प्रखंड विकास पदाधिकारी मोहम्मद जहूर आलम के अध्यक्षता में किया गया। जिसका संचालन नावा बाजार थाना प्रभारी बासुदेव मुंडा ने की। उक्त मौके पर प्रखंड प्रमुख रविंद्र पासवान ने कहा त्यौहार आपसी सौहार्द पूर्ण मनाए।देश मे करोना की चपेट से पुरे विश्व जूझ रहा है। जिसका ख्याल रखते हुए शारीरिक दूरी बनाएं रखें । वही बीडीओ जहूर आलम ने कहा कि वैदिक करोना महामारी से निपटने के लिए जो सरकार का दिशानिर्देश जारी किया गया है । उसी दिशा निर्देश को पालन करते हुए मुस्लिम धर्मलंबीयो बकरीद त्यौहार को शारीरिक दूरी बनाते हुए अपने घरों में नमाज अदा करें। साथ ही उन्होंने युवा पीढ़ी को सख्त निर्देश दिया है कि अपने मोबाइल से किसी प्रकार के ग्रुप या व्हाट्सएप नंबर से पूर्व की घटना को दिग्भ्रमित ना फैलाएं। वही थाना प्रभारी बासुदेव मुंडा ने क्षेत्र मे बकरीद त्यौहार को लेकर सभी बुद्धिजीवी ,गणमान्य मस्जिद के सदर से अनुरोध किया है कि सरकार के दिशा निर्देश को पालन करते हुए त्यौहार को शांतिपूर्ण वातावरण में मनाए ।मौके पर कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष खुर्शीद आलम, मुखिया दीपक गुप्ता , सुरेश मेहता, समाजसेवी सत्या मेहता, इलाकाई सदर मीर अमीरउद्दीन खान ,मीर आफताब आलम , मिस्टरअंसारी ,रामरेखा चंद्रवंशी, राजीव तिवारी ,पंचायती राज पदाधिकारी रामनंदन मेहता ,दरोगा कुंदन कुमार , कुणाल राजा ,सुजीत राणा ,सुनील कुमार एएसआई भासो रजक, प्रदुमन पासवान समेत कई लोग मौजूद थे।

6 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। कोरोना लैब बनने पर नावा बाजार के जिप सदस्य समेत कई लोगों ने मुख्यमंत्री और सांसद को बधाई दी

नावा बाजार । पलामू । पलामू में करोना लैब बनने पर नावा बाजार के जिला पार्षद अनुज राम समेत कई लोगो ने झारखंड के माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ,पूर्व स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ,छतरपुर विधायक पुष्पा देवी ,पलामू सांसद विष्णु दयाल राम एवं उपायुक्त शशि रंजन को दी बधाई । उक्त मौके पर अनुज राम ने कहा कि वैश्विक माहामारी कोरोना वायरस से बचाव को लेकर पलामू मे कोरोना लैब खुलने से क्षेत्र वासीयों मे हर्ष है । और अब जाँच भी आसान हो गया है । इस महान कार्य के लिए पलामू सांसद विष्णू दयाल राम के अथक प्रयास से यह कार्य संभव हुआ । इसके लिए नावा बाजार के जनताओं के ओर से बहुत बहुत बधाई और आभार प्रकट करते है । बधाई देने वाले मे समाज सेवी विनोद विश्वकर्मा,मुखिया विरेंद्र राम,र्पूव मुखिया जुगूल भुइँया, सियाराम यादव समेत कई लोग के नाम शामिल है ।

15 total views, 1 views today

नावा बाजार। पलामू। कोरोना लैब बनने पर नावा बाजार के जिप सदस्य समेत कई लोगों ने मुख्यमंत्री और सांसद को बधाई दी

नावा बाजार । पलामू । पलामू में करोना लैब बनने पर नावा बाजार के जिला पार्षद अनुज राम समेत कई लोगो ने झारखंड के माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी,र्पूव स्वास्थ्य मंत्री श्री रामचंद्र चंद्रवंशी जी ,छतरपुर विधायक पुष्पा देवी जी,पलामू सांसद माननीय विष्णु दयाल राम जी एवं उपायुक्त शशि रंजन जी को दी बधाई । उक्त मौके पर अनुज राम ने कहा कि वैश्विक माहामारी कोरोना वायरस से बचाव को लेकर पलामू मे कोरोना लैब खुलने से क्षेत्र वासीयों मे हर्ष है । और अब जाँच भी आसान हो गया है । इस महान कार्य के लिए पलामू सांसद माननीय विष्णू दयाल राम जी के अथक प्रयास से यह कार्य संभव हुआ । इसके लिए नावा बाजार के जनताओं के ओर से बहुत बहुत बधाई और आभार प्रकट करते है । बधाई देने वाले मे समाज सेवी विनोद विश्वकर्मा,मुखिया विरेंद्र राम,र्पूव मुखिया जुगूल भुइँया, सियाराम यादव समेत कई लोग के नाम शामिल है ।

24 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। प्लस टू उच्च विद्यालय मे टॉपर विद्यार्थियों को ग्यारहवीं कक्षा में नि:शुल्क नामांकन

नावा बाजार से नसीब खलीफा की रिपोर्ट

नावा बाजार । पलामू । कंडा राजकीयकृत प्लस टू उच्च विद्यालय के माध्यमिक परीक्षा 2020 के टॉपर बच्चे प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय के ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ाई हेतु । समस्त शुल्क विद्यालय परिवार द्वारा वहन किया गया । इन छात्रों का विद्यालय परिवार की ओर से निशुल्क प्रवेश दिया गया । जिससे छात्र-छात्राओं में प्रतियोगिता की भावना जागृत हो सके l विद्यालय परिवार इन छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ । और आगे भी बच्चे शिक्षा के प्रति जागरूक रह कर मन लगा कर पढाई करें । मौके पर प्रभारी प्रधानाध्यापक अशोक श्री वास्तव, शिक्षक सुमित शंकर, मोहम्मद नुर हसन,श्री सुनील कुमार समेत कई लोग उपस्थित थे।

13 total views, 1 views today

हुसैनाबाद । पलामू । एक जवान का रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद थाना हुआ सील


हुसैनाबाद।पलामू।थाना के एक जवान का कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।थाना स्टाफ के पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन ने थाना परिसर को सील कर दिया है। वहीं अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार,बीडीओ जय बिरस लकड़ा ने हुसैनाबाद थाना पहुंचकर स्थिति का जायजा लेते हुए थाना को सील किया।वहीं थाना प्रभारी राजदेव प्रसाद ने कहा कि जवान को चौकड़ी कोविद केयर सेंटर में भेज दिया गया है।उक्त जवान से जो भी लोग मिले होंगे उनका स्वाब जाँच कराया जाएगा।इससे पूर्व भी थाना के कामकाज को लेकर कई आवश्यक निर्देश भी दिया गया था और कहा गया था कि थाना के अंदर नहीं जाते हुए एक पेटी में अपनी शिकायत डालें।

31 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू।भारतीय संस्कृति में प्रकृति, संत, सरोवर और तरुवर की पूजा का अलग ही महत्व है: पर्यावरणविद्

नावा बाज़ार। पलामू। छतरपुर अनुमंडल के ग्राम डाली बाजार के कौशल नगर के बेललटाड में विश्व प्रकृति दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के बतौर मुख्य अतिथि विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्म व वन राखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने पर्यावरण धर्म के प्रार्थना के साथ आदिवासी टोला परिसर में कपूर के पौधा लगाया। साथ ही उन्होंने कार्यक्रम में शामिल लोगों को पर्यावरण धर्म के आठ मूल मंत्रों की शपथ दिलाते हुए कहा कि प्रकृति, संत, सरोवर और तरुवर दूसरे को परोपकार के लिए ही धरती पर होते हैं । जिससे धरती और ब्राह्मण्ड के 84 लाख योनि जीवों की सुरक्षा होती है। इससे अनेकों प्रकार के प्रदूषण दूर होती है। पर्यावरण धर्मगुरु कौशल ने कहा कि प्रकृति और धरती दोनों ही वृक्ष की मां है। दोनों में बस फर्क इतना है कि वृक्ष वायु प्रदूषण समाप्त कर अन्य कई लाभकारी कार्य करती है वहीं धरती मां 84 लाख योनियों के साथ हजारों प्रकार की वृक्षों की जननी है। जो वायुमंडल में व्याप्त दर्जनों प्रकार के प्रदूषण, धार्मिक प्रदूषण एवं सामाजिक प्रदूषण दूर होते हैं। वन राखी मूवमेंट के प्रणेता कौशल ने कहा कि पर्यावरण धर्म के तहत बर एवं पीपल के पौधे लगाने से पंक्षियों को भोजन मिलता है बेल लगाने से नहीं। पंछी भी पर्यावरण संतुलन करने में अहम भूमिका निभाती है। पर्यावरणविद कौशल ने चलने वाले पेड़ और 24 घंटे ऑक्सीजन देने वाले पेड़ों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि पीपल और बरगद के पेड़ों की पूजा सदियों से होती आ रही है क्योंकि पीपल 24 घंटे ऑक्सीजन देती रहती है वही बरगद के पेड़ अमर रह कर चलते रहता है । यह दोनों पेड़ बिना मिट्टी और पानी के बिना भी जिंदा रहते हैं। दोनों पेड़ वायुमंडल में व्याप्त हवा की नमी से अपना भोजन पूरा कर लेते हैं। श्री जायसवाल ने ग्रामीणों के बीच फलदार एवं इमारती पौधे वितरित किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षक श्याम देव सिंह ने की। जबकि संचालन अनिल कुमार सिंह ने किया। कार्यक्रम में उपस्थित प्रमुख लोगों में छठु सिंह, फुलवा देवी ,वीरेंद्र सिंह ,प्रवेश सिंह, मीरा देवी ,पार्वती देवी, कांति कुंवर, महेंद्र सिंह, राजपति कुंवर, देवंती देवी, समेत सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

7 total views, no views today

नावा बाजार। लातेहार। सीएचसी प्रभारी और माकपा नेताओं के बीच वार्ता हुई

> मामला चंदवा ब्लड बैंक चालू करने का।

> एक सप्ताह में तैयारी पूर्ण करने का माकपा नेताओं को दिया आश्वासन।

> उपायुक्त का मार्गदर्शन मिलते ही चालू करने का मिला आश्वासन।

नावा बाजार। लातेहार। चंदवा। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (माकपा) और सीएचसी प्रभारी के बीच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अॉफिस में ब्लड बैंक चालू कराने को लेकर वार्ता हुई, इस संबंध में 20 जुलाई को उपायुक्त के पदनाम ज्ञापन बीडीओ को माकपा ने सौंपी, 28 जुलाई को आंदोलन करने की चेतावनी दी, इसके बाद प्रभारी ने वार्ता के लिए माकपा नेताओं को बुलावा भेजा गया था, वार्ता के क्रम में प्रभारी निर्मला शांति लकड़ा ने नेताओं को बताया कि आपके पार्टी की ओर से ब्लड बैंक चालू कराने के लिए उठाई जा रही मांगों पर कार्य किया जा रहा है, इसके लिए उपयुक्त जिशान कमर, स्वास्थ्य विभाग और प्रखंड विकास पदाधिकारी अरविंद कुमार काफी गंभीर हैं, रैक टेबल बनवाया जा रहा है, स्टेपलाईजर की खरीद के लिए प्रकृया किया गया है, एक सप्ताह के भीतर हमारी सारी तैयारियां पुर्ण हो जाएंगी, चालू करने के लिए उपायुक्त महोदय से मार्गदर्शन मांगा गया है, मार्गदर्शन प्राप्त होते ही इसे शुरू कर दिया जाएगा, तैयार रूम को नेताओं को दिखाया गया, माकपा के पूर्व जिला सचिव अयुब खान, पार्टी नेता अजीज अंसारी ने प्रभारी को बताया कि इस सीएचसी में ब्लड बैंक की शख्त जरुरत है, एनीमिया रोग से पीड़ितों, गर्भवती महिलाओं और जिनकी हेमोग्लोबीन कमी रहती है वैसे मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, यहां से चार दिशाओं रांची, मेदिनीनगर, चतरा और मैकलुस्कीगंज की ओर से छोटे बड़े वाहनों का परिचालन होता है, जिसके कारण आए दिन सड़क हादसे होते रहते हैं, टोरी जंक्शन होने के कारण रेल से भी लोग कटते रहते हैं, दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायलों को रक्त काफी गिर जाती है, अत्यधिक रक्तस्राव के कारण कई लोग अस्पताल में और कई लोग रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं, ब्लड बैंक चालू हो जाने से स्वास्थ्य सुविधाएं यहां और भी बेहतर हो जाएंगी, रक्त के लिए लोगों को भटकना तथा बाहर जाना नहीं पड़ेगा, यह मामला जनहित और स्वास्थ्य से जुड़ी हुई है, इसपर प्रभारी ने नेताओं को आश्वस्त किया कि इसे चालू करने की दिशा में प्रयास तेज कर दिया है, प्रभारी ने इसे जल्द ही चालू करने का आश्वासन माकपा नेताओं को दिया है, अयुब खान ने कहा है कि इसे चालू कराने के लिए पार्टी इसी सप्ताह से आंदोलन चलाती लेकिन आज कि वार्ता के बाद आंदोलन को एक सप्ताह के लिए टाला जाता है, आश्वासन पर अमल नहीं होने पर आंदोलन शुरू कर दिया जाएगा, वार्ता के क्रम में अस्पताल कर्मी लिपिक संजय सिंन्हा, विनीता देवी, प्रवीन कुमार, मीरा केसरी, रवि मिश्रा, बीपीएम ओम प्रकाश गुप्ता, धनेश्वर प्रसाद शामिल थे।

9 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। स्वयंसेवी संस्था के सचिव उपायुक्त से की मुलाकात कोविड-19 पर हुई चर्चा

नावा बाजार । पलामू । पलामू उपायुक्त शशि रंजन जी से स्वयंसेवी संस्थान जागृति इंटरनेशनल सोसाइटी के कल्याण विभाग संस्था के सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा, जीवन भारती से उदय कुमार ,नावा बाजार रानी डोली संस्थान के सरमेंद्र कुमार महतो समेत कई संस्थान के लोग मुलाकात कि । और अपने-अपने संस्था के कार्यकाल में कोविड-19 से संबंधित तथ्य से अवगत कराया । वही उपायुक्त महोदय से इस संबंध में उनके निर्देश संबंधित कार्यों को पालन करने का कई बिंदु प्राप्त हुई । साथ ही अनेक सामाजिक गतिविधि से भी अवगत कराया गया ।

8 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। करणी सेना के पंकज सिंह को अध्यक्ष बनने पर लोगो ने शुभकामनाएं के साथ दी बधाई

नावा बाजार । पलामू । करणी सेना के पलामू जिला अध्यक्ष शशि शंकर सिंह उर्फ छोटू सिंह के निर्देशानुसार नावा बाजार के पंकज कुमार सिंह को प्रखंड अध्यक्ष बनाया गया । वही संग्राम सिंह को संगठन मंत्री नियुक्त किया गया । उक्त मौके पलामू जिला उपाध्यक्ष सोनू सिंह सहित कई लोग ने नावा बाजार के पदभार सौपने पर शुभकामनाएं के साथ बधाई दी है ।वही अध्यक्ष पंकज सिंह ने कहा कि जिस उम्मीद से पदभार सौंपा गया है । उस विशवास पर खरा उतरने के प्रयास करुंगा । और संगठन को विस्तार करेंगे ।

8 total views, no views today