Nawa bazar palamu । मंहगाई के खिलाफ राजद के एक दिवसीय धरना संपन्न

नावा बाजार से नसीब खलीफा की रिपोर्ट

नावा बाजार। पलामू । नावा बाजार प्रखंड मुख्यालय परिसर में गुरुवार को राजद पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष उपेन्द्र चौधरी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के द्वारा कमरतोड़ महँगाई के खिलाफ एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन संपन्न हो गया । इस कार्यक्रम के संचालन उपेंद्र यादव ने किया ।
उक्त मौके पर प्रखंड अध्यक्ष उपेन्द्र चौधरी ने कहा कि केंद्र में भाजपा सरकार के द्वारा लगातार कमरतोड़ मंहगाई बढ़ाई जा रही है । चाहे गरीब हक में पेट्रोल हो या डीजल, इसके साथ सरसों का तेल कम नही वही सरकार ने पहले गैस सिलेंडर गरीबों को मुफ्त में दिया । अब गैस भरवाने में शुद्ध समेत गरीबों से उसूली किया जा रहा है । चौधरी ने कहा कि गरीबों के जरूरतमंद चीजों पर लगातार कमरतोड़ महंगाई बढ़ाई जा रही है । जिसका खिलाफ राजद सुप्रीमो ने फैसला किया है कि धरना प्रदर्शन के माध्यम से केंद्र सरकार को कमरतोड़ मंहगाई पर लगाम लगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है । ताकि गरीबों को बढ़ती मंहगाई से राहत मिल सके । वही धरना प्रदर्शन के बाद प्रखंड अध्यक्ष उपेंद्र चौधरी के नेतृत्व में विभिन्न 11 सूत्री मांगों को लेकर नावा बाजार प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश श्रीवास्तव को ज्ञापन सौंपा गया ।
मौके पर महेंद्र यादव, गुड्डू मेहता, रामचंद्र पासवान ,बसंत चौधरी, सुरेंद्र सिंह ,अरविंद कुमार यादव, मुकेश कुमार, संजय यादव, विकास कुमार,धीरज यादव समेत कई का नाम शामिल है

Nawa bazar palamu । खराब जलमिनार बीडीओ से अतिशीघ्र से बनवाने के किया मांग : जिला पार्षद

नावा बाजार से नसीब खलीफा की रिपोर्ट

नावा बाजार । पलामू । सोहदाग खुर्द पंचायत के सुरगांही टोला में लगाए गए जल नल योजना के तहत, जलमीनार आज महीनों से खराब है । नावा बाजार जिला पार्षद अनुज राम ने गुरुवार को बताया कि यह टोला पर सिर्फ परहिया जाती के लोग रहते हैं । और ऐसे स्थिति में महिनो से जल-नल खराब रहना जिम्मेवार पदाधिकारीयों को घोर लापरवाही है । जिस चपानल से लोग प्यास बुझाते थे । वह भी जल-नल की वजह से बंद है । आज इस टोले पर परहिया जाती को शुद्ध जल पीना तो दुर है । जेनरल जल भी महिनों दिन बंद है । जिसके चलते यहां रहने वाले परहिया जाती के लोगो को काफी परेशानी झेलना पड़ रहा है । और काफी दुर से पानी ढो कर लोग प्यास बुझा रहे हैं । अनुज राम ने कहा कि मैं नावा बाजार प्रखंड विकास पदाधिकारी से मांग करता हूं कि इसे अति शीघ्र जल-नल योजना को चालू कराया जाए । जिससे यहां रहने वाले परहिया जाती के लोगो को शुद्ध पानी मिल सके । और इस योजना का लाभ लोग ले सके । यह सभी जल-नल योजना 14 वें वित और 15 वें वित्त से दो साल पहले लगा है ।
मौके पर सतेंद्र परहिया, बिगन परहिया, नंदू परहिया, प्रमिला देवी, सुरेन्द्र परहिया, सबिता देवी, उमेश परहिया समेत कई लोगों के नाम शामिल है ।

Palamu | एनएच एवं बाईपास निर्माण कार्य की प्रक्रिया में लायें गति: आयुक्त

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – पलामू प्रमंडल क्षेत्र अंतर्गत राष्ट्रीय उच्च पथ(NH)- 75 एवं 98 के निर्माण एवं भू-अर्जन की प्रक्रिया में तेजी लाते हुए 15 अगस्त के बाद एनएच एवं गढ़वा रेहला बाईपास का निर्माण कार्य प्रारंभ करना सुनिश्चित करायें। इसके पूर्व 7 अगस्त 2021 तक संबंधित मौजों में कैंप लगाकर भूमि अधिग्रहण किये गये रैयतों का मुआवजा भुगतान कराना सुनिश्चित करायें, ताकि निर्माण कंपनी को कम-से-कम 80 प्रतिशत भूमि उपलब्ध कराई जा सके, जिससे कंपनी आसानी से कार्य शुरू कर सके। यह बात है आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने कही आज आयुक्त कार्यालय में राष्ट्रीय उच्च पथ 75 एवं 98 के निर्माण एवं भू अर्जन संबंधित कार्य प्रक्रियाओं की समीक्षा कर रहे थे।

आयुक्त ने संबंधित रैयतों को मुआवजा भुगतान में गति लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मुआवजा भुगतान में शिथिलता से निर्माण कंपनी को भूमि उपलब्ध कराने में विलंब होगी। इसलिए शिथिलता नहीं बरतें। कार्य-प्रक्रियाओं में तेजी लायें और बैठक में निर्धारित टाइमलाइन के अनुरूप कार्य करना सुनिश्चित करें।

आयुक्त ने प्रमंडल क्षेत्र के लातेहार जिले के कुंडू-उदयपुरा की एनएच निर्माण,  लातेहार एवं पलामू जिला अंतर्गत उदयपुरा-भोगु सड़क, पलामू जिले के भोगु-शंखा, पलामू एवं गढ़वा जिलाअंतर्गत शंखा-खजूरी एवं गढ़वा जिले के खजूरी- विंढमगंज एनएच निर्माण के लिए कार्य- प्रक्रियाओं में तेजी लाने, भू-अर्जन तथा मुआवजा राशि भुगतान करने में गति लाने का निदेश दिया। अधीग्रहीत जमीन जो एनएचएआई को हस्तांतरित किया जाना शेष है, उसे शीघ्र स्थानांतरित करना सुनिश्चित कराने का निदेश आयुक्त ने पदाधिकारियों को दिया। साथ ही जान रैयतों का मुआवजा भुगतान किया जा चुका है, उन स्थानों पर शीघ्र कार्य प्रारंभ कराने का निदेश दिया। वहीं जिन स्थानों पर रैयतों के साथ कुछ समस्या आ रही वहां रैयतों को समझाने का निदेश दिया कि रैयतों को बताएं कि उन्हें सरकारी दर पर मुआवजा राशि दी जा रही है। साथ ही रैयतों को मुआवजा भुगतान में कोई समस्या नहीं आने दें।निर्धारित दर पर उन्हें मुआवजा देना सुनिश्चित करें।

Palamu | मेडिकल कॉलेज भवन के निर्माण कार्यों में लाएं तेजी: आयुक्त

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भवन का निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए दिसंबर 2022 तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। साथ ही अन्य निर्माण कार्य एवं बुनियादी सुविधाएं बहाल कराना सुनिश्चित करें। निर्माण कार्य सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं बहाल करने हेतू सभी संबंधित विभाग एवं निर्माण एजेंसी समन्वय के साथ कार्य करें, ताकि समय रहते सभी सुविधाएं बहाल हो सके और सुसर्जीत मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल शुरू हो सके। उक्त बातें आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने कही। वे आज आयुक्त कार्यालय में मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भवन सहित अन्य निर्माण कार्य एवं बुनियादी सुविधाएं बहाल कराए जाने संबंधी प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

आयुक्त ने कॉलेज में शुद्ध पेयजल की पर्याप्त सुविधा देने का निदेश पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को दिया। पानी कनेक्शन के लिए मेडिकल कॉलेज द्वारा पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल में आवेदन कराने का निर्देश आयुक्त ने दिया। साथ ही बिजली व्यवस्था सुनिश्चित कराने का भी निर्देश बिजली निगम के कार्यपालक अभियंता को दिया। आयुक्त ने छात्रावास के सभी कमरों में वार्डरोब का निर्माण कार्य शीघ्र कराने का निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान आयुक्त को बताया गया कि भवन निर्माण कार्य में गति आई है। निर्धारित अवधि को ध्यान में रखकर कार्य हो रहे हैं। चार लेक्चर हॉल का कार्य पूर्ण हो चुका है। लेक्चर हॉल में फर्नीचर इंस्टोलेशन का कार्य भी किया जा चुका है। अस्पताल निर्माण के लिए अधिग्रहण की जाने वाली भूमि पर फॉरेस्ट क्लीयरेंस की समस्या को लेकर आयुक्त ने पलामू उपायुक्त को निर्देश दिया है कि वन विभाग को जो जमीन दी जानी है, उसे देने संबंधी कार्रवाई करें। मेडिकल कॉलेज के प्रत्याशी द्वारा महिला छात्रावास हेतु महिला होमगार्ड की आवश्यकता को देखते हुए आयुक्त के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक द्वारा महिला होमगार्ड की व्यवस्था की जा चुकी है। मेडिकल कॉलेज से अस्पताल की दूरी को देखते हुए छात्र-छात्राओं को अस्पताल आने-जाने हेतु बस की सुविधा के लिए विभागीय सचिव को पत्र भेजा गया है। आयुक्त ने मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यो की प्रगति से अवगत कराते रहने का भी निर्देश दिया है।

Mediningar Untari Road Palamu – भाजपा युवा मोर्चा मंडल कैबनेट व कार्यसमिति की घोषणा

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – बिश्रामपुर आरसीआईटी कॉलेज नवाडीह कला में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ ईश्वर सागर चंद्रबंशी उर्फ मुन्ना चंद्रबंशी एवं भाजपा जिला उपाध्यक्ष रामचंद्र यादव की गरिमामय उपश्थित में बिश्रामपुर भाजपा ग्रामीण युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष अनुज कुमार चौधरी ने के द्वारा 28 जुलाई को ग्रामीण नगर मंडल के कैबनेट एवं कार्यसमिति की घोषणा की। जिसमे उपाध्यक्ष रोहित सिंह, अजय कुमार यादव,महामंत्री,संतोष गुप्ता,प्रदीप चौधरी, मंत्री अमेरिका पाल, मनोज कुमार बैठा,कोषध्यक्ष विक्रांत कुमार का नाम शामिल है।इसके आलावे 15 मंडल कार्यसमिति सदस्य व 10 विशेष स्थाई आमंत्रित सदस्य बनाया है।
मंडल अध्यक्ष अनुज चौधरी ने कहा कि सभी वरिष्ठ नेताओं के सलाह व मार्गदर्शन में कार्यसमिति सदस्य बिश्रामपुर ग्रामीण मंडल के मुख्यालय व क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए सभी जगह से एक्टिव कार्यकर्ता को जगह दिया गया है । सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता में कार्यकारिणी घोषणा के बाद चारो ओर खुशी का माहौल है ।मेरा एक ही ध्येय पार्टी के द्वारा दिए हुए काम को बखूबी से निभाएंगे एवं सभी को साथ लेकर चलेंगे। जिला व मंडल के सभी मोर्चा व प्रकोष्ठ के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने युवा मोर्चा के नावनियक्त पदाधिकारी व सदस्यों को बधाई व शुभकामनाएं दी.मौके पर ग्रामीण मंडल अध्यक्ष अमरेश तिवारी,उपेंद्र तिवारी मौजूद थे।

Palamu | कोरोना काल में सरकारी स्कूल व कॉलेज बंद होने के बावजूद बच्चों का पठन- पाठन हुआ प्रारंभ


पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – कोरोना के वजह से देश,राज्य व जिले में सबसे ज़्यादा शिक्षा का क्षेत्र प्रभावित हुआ है जहां निजी व सरकारी स्कूल,कॉलेज सहित अन्य शिक्षण संस्थान लंबे समय से पूरी तरह से बंद है।निजी विद्यालय अपने स्तर से बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं लेकिन सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह बाधित हुई है।ऐसे हालात में बच्चों की पढ़ाई का एकमात्र जरिया ऑनलाइन क्लास ही है। इसी के मद्देनजर जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने अनोखी पहल करते हुए जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे बच्चों के लिए ऑनलाइन स्मार्ट क्लास की सुविधा प्रारंभ की है।

कोरोना के दौरान सरकारी विद्यालय में पढ़ रहे हैं बच्चों की पढ़ाई लंबे समय से बंद पड़ी थी। जो उपायुक्त श्री रंजन के पहल के बाद दोबारा शुरू कर दी गयी है।इस संबंध में उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि प्रथम चरण में वर्ग 9 से 12 के बच्चों के लिए स्मार्ट क्लासेज की व्यवस्था की गयी है। जहां सोमवार से शनिवार तक प्रत्येक दिन अलग-अलग विषय के शिक्षकों द्वारा 4 क्लास लिया जायेगा।क्लासेज सुचारू रूप से चले इसके लिए रोस्टरवार शिक्षकों की नियुक्ति भी कर दी गयी है।उन्होंने बच्चों एवं अभिभावकों से इस स्मार्ट क्लास से जुड़कर लाभ लेने की अपील की है।

Mediningar Palamu News | चैनपुर के चांदो ग्राम में उपायुक्त ने किया आम बागवानी योजना का शुभारंभ

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत मनरेगा अंतर्गत राज्य भर में पानी रोको पौधा रोपो अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में विश्व प्रकृति पर्यावरण संरक्षण दिवस के अवसर पर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन, उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज एवं सहायक समाहर्ता सह प्रशिक्षु आईएएस श्री आशीष अग्रवाल चैनपुर प्रखंड के चांदो ग्राम में पहुंचे। उपायुक्त ने पानी रोको पौधा रोपो कार्यक्रम के तहत ग्राम चांदो में बिरसा हरित आम बागवानी योजना का शुभारंभ किया।

मौके पर पदाधिकारियों ने जितेंद्र सिंह, बाबू राम सिंह, शारदा देवी, अमरजीत सिंह, झरोखा देवी तथा सिकंदर सिंह के भूमि पर बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत आम बागवानी योजना का शुभारंभ किया। मौके पर उपायुक्त ने लाभुकों को योजना के माध्यम से मिलने वाले सभी लाभ के संबंध में जानकारी दी, साथ ही साथ वहां पर मौजूद पदाधिकारियों एवं कर्मियों को लाभुकों का पूरा सहयोग करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने बताया कि गांव में मजदूरों को रोजगार मिले एवं वे आर्थिक रूप से समृद्ध हो इसके लिए ही सरकार द्वारा बिरसा हरित ग्राम योजना की शुरुआत की गई है। निबंधित मजदूरों को अपने गांव में प्रतिदिन काम मिले तथा मजदूरी राशि का भुगतान समय पर हो इस निमित्त उपायुक्त ने प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया। श्री रंजन ने कहा कि ग्रामीणों के सहयोग से ही गांव में विकास संभव है।

Palamu । अर्धनिर्मित चबूतरे पर डा०अम्बेडकर की मूर्ति को चुपके से बैठाना गलत:शत्रुघ्न

नावा बाजार से नसीब ख़लीफ़ा की रिपोर्ट

नावा बाजार । पलामू । झारखण्ड क्रांति मंच के संस्थापक सह केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने प्रेस बयान जारी कर भारतीय संविधान के निर्माता , विधिवेत्ता, इतिहासवेत्ता, अर्थशास्त्री, तर्कशास्त्री समाजशास्त्री, आधुनिक भारत के योजनाकार परमपूज्य बोधिसत्व बाबा साहेब डा०भीमराव अम्बेडकर जी की आदमकद प्रतिमा को अम्बेडकर पार्क मेदिनीनगर में चंद व्यक्तियों की उपस्थिति में अर्धनिर्मित चबूतरे पर आनन-फानन में बिना त्रिशरण व पंचशील का पाठ किए स्थापित करने को गलत करार देते हुए इसे चंद व्यक्तियों द्वारा श्रेय लेने का होड़ बताया है।

जारी बयान में उन्होंने कहा है कि परमपूज्य बोधिसत्व बाबा साहेब की प्रतिमा स्थापना में बौद्धिक रीति-रिवाजों का अनुपालन नहीं करने के पीछे मेदिनीनगर नगर निगम के भाजपा के निर्वाचित प्रतिनिधि का दबाव रहा है,जो चिंता का विषय है। बयान में जेकेएम के केन्द्रीय अध्यक्ष ने आनन-फानन में अर्धनिर्मित चबूतरे पर बिना बौद्धिक रीति-रिवाजों के चंद लोगों की उपस्थिति में प्रतिमा स्थापित करने के पीछे के कारणों का खूलाशा करने की मांग उन सभी लोगों से किया है जो समाज के प्रबुद्ध जनों के बिना राय-मशविरा के ऐसे निर्णय लिए हैं।

बयान के अंत में उन्होंने कहा है कि भारतीय संविधान के निर्माता परमपूज्य बोधिसत्व बाबा साहेब डा०भीमराव अम्बेडकर जी की अम्बेडकर पार्क मेदिनीनगर स्थित प्रतिमा का बौद्धिक रीति-रिवाजों से विधिवत उद्घाटन राज्य के राज्यपाल अथवा मुख्यमंत्री के कर- कमलों द्वारा होनी चाहिए।
अगर पुनः चुपके से उद्घाटन का श्रेय लेने का खेल जारी रहा तो इसका उग्र विरोध किया जाएगा।

Mediningar Palamu News | नगर निगम की समस्याओं को लेकर आयुक्त ने की बैठक

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी की अध्यक्षता में आज मेदिनीनगर नगर निगम की समस्याओं के संबंध में बैठक आयोजित की गई। आयुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में नगर निगम क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करते हुए आयुक्त ने प्लान बनाकर प्राथमिकता के आधार पर जनसमस्याओं को दूर करने का निदेश नगर आयुक्त को दिया। आयुक्त ने पुलिस अधीक्षक एवं सदर अनुमंडल पदाधिकारी के साथ मिलकर निगम क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने हेतु प्लान तैयार करने का निर्देश दिया है।

आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने मेदिनीनगर नगर निगम क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को दूर करने संबंधी बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए शुद्ध पेयजल की उपलब्धता, यातायात की सुदृढ़ व्यवस्था रखने, होल्डिंग टैक्स की वसूली बढ़ाने, सेल्फ एंप्लॉयमेंट पर विशेष ध्यान रखने, वेंडर मार्केट का निर्माण कर फूटपाथ पर दुकान लगाने वाले व्यक्तियों को स्थाई रूप से भवन में सिफ्ट करने, सभी भवनों के लिए रेनवाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य करने, नक्शा पास करते समय रेन वाटर हार्वेस्टिंग का प्रावधान रखने आदि निदेश दिया।

आयुक्त ने कहा कि पलामू कम बारिश वाला क्षेत्र है। ऐसे में जल संचयन की दिशा में सभी को मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। सरकारी एवं निजी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की सुविधा होने से भूमिगत जल स्तर ठीक होगा। इससे कुआं एवं चापाकल आदि जल स्रोत को सूखने की समस्या नहीं होगी। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण हेतु नक्शा तैयार करते समय ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था करने का निदेश दिया। उन्होंने कम खर्च पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण की विधि अपनाने की दिशा में कार्य करने का निदेश दिया।

Mediningar untari road palamu | सावन की पहली सोमवारी पर शिवालयों में उमडी भीड़

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – उंटारी रोड प्रखंड क्षेत्र विभिन्न शिवालयों में सावन की पहली सोमवारी पर बाबा भोले भंडारी के श्रद्धालुओं की भीड़ उमडी रही. वही प्रतापूर में नवनिर्मित शिव संपत धाम मंदिर में कांवर यात्रा निकाली गयी. कांवर यात्रा में श्रद्धालू कोयल नदी के दुमुहान से जल उठाकर करीब दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित श्री शिव संपत धाम मंदिर में जलाभिषेक किए. इस दौरान उंटारी रोड सहित पूरे क्षेत्र में हर हर के जयघोस से गूंजता रहा वहीं जलाभिषेक करने हेतु श्रद्धालुओं की ताता लगा रहा।वहीं शिव संपत धाम मंदिर में मुख्य रूप से एफपीओ राज्य प्रभारी प्रफुल सिंह, मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष अरबिंद सिंह, कोषाध्यक्ष आरसी यादव, मीडिया प्रभारी वेद प्रकाश शर्मा ने विशेष पूजा अर्चना की. अध्यक्ष श्री सिंह ने बताया कि शिव संपत धाम में श्रावणी मेला पूरे सावन माह तक चलेगा साथ ही श्रद्धालू की सुविधा हेतु दो – दो मीटर की दूरी पर लाइनिंग की गई ताकि किसी भी तरह का कोई दिक्कत नहीं हो. वही पूजा अर्चना में कोविड प्रोटोकोल का पालन करते हुए देखा गया।

Mediningar Manatu Palamu | सीआरपीएफ 134 बटालियन ने किया पौधारोपण

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – मनातू प्रखंड के सीआरपीएफ 134 बटालियन ने रविवार को पौधारोपण कर लोगों को पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया। उन्होंने लोगों से पर्यावरण को सुरक्षित रखने की अपील करते हुए कहां कि अधिक से अधिक पौधे लगाने की बात कही सीआरपीएफ 134 बटालियन कमांडेंट अरुण देव शर्मा ने लोगों से अपील की कहा कि आप अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। और हमारी प्रक्रिया के सुंदरता के साथ पर्यावरण पेड़ पौधे पर निर्भर हैं प्राचीन काल ने ही वृक्षों ने ही मानवजाति को कई प्राकृतिक आपदाओं से बचाया इसलिए हम सभी को मिलकर पर्यावरण को सुरक्षित रखना चाहिए पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत कमांडेंट सहायक अरुण देव शर्मा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सामूहिक रूप से सभा में शिक्षण केंद्र अनुकरणीय है इससे दूसरों को भी सीख लेने की जरूरत है उन्होंने कहा कि अगर सभी इस तरह अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए आगे आएंगे तो ना सिर्फ पर्यावरण संतुलन होगा बल्कि हम सब को भी स्वच्छ वायु के रूप में जीवन दान रहेगा महानिदेशक झारखंड सेक्टर के मेघा प्लान स्टेशन के तहत 134 बटालियन के रि पु बल के कमांडेंट महोदय अरुण देव शर्मा के निर्देश पर 134 बटालियन के रि पु बल मनातू पुलिस द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम का मनातू ब्लॉक में आयोजन किया गया जिसमें सेमल पीपल बरगद निम अमला करंज सागवान बेल इत्यादि का वृक्षारोपण किया गया इस कार्यक्रम में शशिकांत कुमार सहायक कमांडेंट ने ग्रामीणों को वृक्षारोपण तथा पर्यावरण के बारे में जागरूक किया तथा बताया कि दिनांक 25 साथ 2021 को 1 दिन में लाटरी प्लान टेंशन वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जाएगा इसमें पहले से ही वृक्षारोपण कार्यक्रम में वृक्ष लगाए गए थे इसके अलावा सीआरपीएफ 134 बटालियन समवाय ने 100 पौधा और लगाएं इस वृक्षारोपण के मौके पर सीआरपीएफ 134 बटालियन के निरीक्षक मदन सिंह उप निरीक्षक संजीव कुमार स॰ उप॰ निरीक्षक सतीश कुमार मिश्रा चंद्र भूषण प्रसाद सिंह और जीडी॰अंकेश कुमार सिपाही कृष्णा कुमार तथा कंपनी के जवान उपस्थित रहे,

Palamu | तेजस्विनी योजना को सिर्फ एक योजना नही,बल्कि मिशन मानकर कार्य करे: उपायुक्त

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – तेजस्विनी योजना को सिर्फ एक परियोजना समझकर नहीं बल्कि इसे मिशन मानकर कार्य करे ताकि जिले की किशोरियों को आत्म निर्भर कर बनाया जा सके।
तेजस्विनी योजना सिर्फ एक परियोजना नहीं अपितु एक मिशन है जो जिले की बालिकाओं को नयी जिदगी प्रदान करेगा।जिससे किशोरियों के जीवन में बड़े स्तर पर बदलाव लाया जा सकता है। बस ज़रूरत है तो हम सबको एक टीम की तरह काम करने की।यह बातें उपायुक्त शशि रंजन ने कहीं।bवे सोमवार को समाहरणालय के सभागार में तेजस्विनी परियोजना के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।इस समीक्षा बैठक में तेजस्विनी परियोजना के सभी ब्लॉक को-ऑर्डीनेटर,जिला कार्यक्रम पदाधिकारी,जिला समन्वयक व अन्य मौजूद थे।

तेजस्विनी परियोजना की समीक्षा के दौरान उपायुक्त श्री रंजन ने कहा कि जिले में वैक्सीनेशन को बढ़ाने में तेजस्विनी की युवतियों की अहम भूमिका है,वे लोगों को अपने स्तर से जागरूक कर लोगों को वैक्सीन के लिए प्रेरित कर सकती हैं जिससे लोगों में फैले वैक्सीन की भ्रांतियां दूर होंगी। उन्होंने तेजस्विनी क्लब से जुड़े युवतियों के माध्यम से वैक्सीनेशन हेतु लोगों को जागरूक करने में भरपूर सहयोग लेने की बात कही।उपायुक्त ने सभी ब्लॉक कोऑर्डिनेटर को तेजस्विनी परियोजना के अंतर्गत 14 से 24 साल तक की किशोरियों एवं युवतियों को समाज के मुख्यधारा में लाने के लिए लगातार प्रयासरत रहने की बात कही।इसके अलावे उपायुक्त ने तेजस्विनी क्लब स्तर पर खुले 1243 तेजस्विनी सेनेटरी पैड बैंक को नियमित रूप से संचालित करने की बात कही ताकि तेजस्विनी से जुड़े किशोरियों एवं युवतियों को अधिक से अधिक लाभान्वित किया जा सके साथ ही उन्होंने लाइफ स्किल ट्रेनिंग के चारों मॉड्यूल पर जल्द से जल्द प्रशिक्षण का कार्य पूर्ण करने पर बल दिया।

बैठक में तेजस्विनी योजना के जिला समन्वयक गनौरी विश्वकर्मा ने बताया कि जिले में 1362 तेजस्विनी क्लब के माध्यम से 14 से 24 वर्ष के किशोरियों एवं युवतियों को सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।उन्होंने सभी ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर से ऐसे सभी तेजस्विनी क्लबों का मॉनिटरिंग निरंतर रूप से करते रहने की बात कही।

Mediningar Palamu News | एमएमसीएच में फाइलेरिया उन्मूलन सप्ताह का हुआ शुभारम्भ


पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज ने एमएमसीएच में फाइलेरिया उन्मूलन से सम्बंधित एमडीए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम 30 जुलाई 2021 तक चलाया जाएगा।

मौके पर उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जाने वाले फाइलेरिया उन्मूलन सप्ताह का पलामू वासी लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि फाइलेरिया बीमारी काफी पीड़ादायक होता है। इस बीमारी से प्रभावित अंग गंभीर रूप से फूल जाते हैं जिससे व्यक्ति को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन कर फाइलेरिया से बचा जा सकता है। श्रीमती भारद्वाज ने पलामू वासियों से अपील की है कि फाइलेरिया उन्मूलन सप्ताह के अंतर्गत चलाए जाने वाले मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के तहत लोग फाइलेरिया की दवा खाकर स्वयं को फाइलेरिया से सुरक्षित एवं पलामू जिला को फाइलेरिया से मुक्त कराएं।

मौके पर मौजूद सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल कुमार सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम 26 जुलाई से 30 जुलाई 2021 तक चलाया जाना है। इसके अंतर्गत मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के तहत 2 साल से ऊपर के सभी लोगों को फाइलेरिया का दवा खिलाया जाना है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य 18 लाख 19 हज़ार 441 लोगों को निःशुल्क फाइलेरिया का दवा देना है। इस कार्यक्रम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से तैयार है। इस कार्यक्रम के लिए जिले के 1780 गांव में 2145 बूथ बनाए गए हैं।

मौके पर उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भरद्वाज के अलावा सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्री राजेश कुमार साह, सिविल सर्जन डॉ० अनिल कुमार सिंह, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ एमपी सिंह सहित एमएमसीएच के कई चिकित्सक एवं स्वास्थ विभाग के डीपीएम दीपक कुमार गुप्ता तथा अन्य मौजूद थे।

Medninagar palamu । बसपा कार्यसमिति की बैठक सह सम्मान समारोह का आयोजन

मेदिनीनगर । पलामू। दिन सोमवार को जिला कार्यसमिति की बैठक सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के प्रारंभ अम्बेडकर पार्क में बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके सर्किट हाउस मेदिनीनगर में बैठक किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड बसपा के प्रभारी सह पूर्व मंत्री राम चन्द्र त्यागी, विशिष्ट अतिथि अरुण कुमार प्रदेश अध्यक्ष, राजन मेहता प्रदेश उपाधयक्ष उपस्थित हुये। मुख्य अतिथि ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बसपा के सभी कार्यकर्ता बूथ स्तर पर कार्य करे। गांव गांव घूम कर बसपा के मिशन के बारे में जागरूकता अभियान चलाकर पार्टी सुप्रीमो मायावती के द्वारा किए गए एतिहासिक कार्यों के बारे में लोगो को बताए।

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण कुमार ने कहा कि बसपा सर्वसमाज की पार्टी है। उत्तर प्रदेश के तर्ज पर सर्वसमाज के हक अधिकार को सुरक्षित रखने हेतु पूरे देश में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि बहन मायावती को प्रधानमंत्री बनाने के लिए सभी कार्यकर्ता द्वारा संगठन को मजबूत बनाने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा आज महंगाई चरम सिमा पर है। डीजल पेट्रोल के मूल्य लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सरकार द्वारा जनता को गरीब बनाने का कार्य किया जा रहा है।योजनाएं सिर्फ कागजों तक सीमित रह गई है। वही प्रदेश उपाध्यक्ष राजन मेहता ने कहा कि आज के समय में ओबीसी के आरक्षण को हटाने का कार्य किया जा रहा है। नीट के लिए ओबीसी के कोटा को साजिश के तहत हटाया गया है। जिससे सभी छात्र छात्राओं में व्यापक नाराजगी है। उन्होंने कहा कि केसीसी योजना में भ्रष्टाचार और कमीशन का खेल हो रहा है, दलाल द्वारा गरीबों का शोषण किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा ध्यान देने की जरूरत है। उक्त अवसर पर नवनियुक्त पलामू जिला के जिला अध्यक्ष लव मेहता ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पलामू में बसपा के सभी विधानसभा क्षेत्र में चरणबद्ध बैठक कर कमिटी बनाया जाएगा।

इस अवसर पर राजद और आजसू पार्टी को छोड़ कर कई कार्यकर्ता ने बसपा का दामन थामा।कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष हरि यादव, पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष मेहता, जोन प्रभारी अशोक राम, मदन भारती,बिनोद कुमार सोनी, जिला कोषाध्यक्ष अश्विनी पांडेय, जिला उपाध्यक्ष विजय चंद्रवंशी,जिला महामंत्री अभिमन्यु कुमार,जिला महासचिव प्रदीप कुमार मेहता, जगन्नाथ प्रसाद सिंह,धर्मेन्द्र ठाकुर,धर्मदेव शर्मा सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पूर्व प्रदेश सचिव राज कुमार गौतम ने किया।

Nawabazar palamu। प्रखंड क्षेत्र के विकास के लिए सदैव रहे हैं प्रतिबंध: जिलापरिषद

नावा बाजार से नसीब खलीफा की रिपोर्ट

> तुकबेरा गांव की चोरही नदी पर कराया गया श्मशान शेड का निर्माण, सोमवार हुआ उदघाटन

नावा बाजार। पलामू । नावा बाजार प्रखंड क्षेत्र तुकबेरा गांव समिप चोरही नदी पर 15 वें वित्त अनुदान,अनावद्ध मद की राशि से श्मशान शेड का निर्माण कार्य नावा बाजार जिला परिषद अनुज राम की ओर से कराया गया। जिसकी प्राक्कलित राशि एक लाख 75 हजार की लागत से बनाई गई है। सोमवार को जिला परिषद अनूज राम सहित कई लोग ने नारियल फोड़ कर श्मशान शेड का उद्घाटन किया। उक्त मौके पर जिला परिषद अनूज राम ने कहा कि प्रखंड क्षेत्र के सभी श्मशान घाट पर प्राथमिकता के आधार पर शेड निर्माण कार्य कराया जाएगा। इसके लिए जिलापरिषद की ओर से स्वीकृति दिलाएंगे। यह उनकी प्राथमिकता सूची में शामिल है। अनुज ने कहा कि प्रखंड क्षेत्र में विकास कार्य हो, इसके लिए लगातार प्रयास जारी है। लेकिन जिलापरिषद को अलग से कोई राशि नहीं मिलता है । जिससे कार्यों को गति दे सकें। फिर भी जरूरत समस्याओं के प्रति जिला परिषद की बैठक में आवाज उठाते रहते हैं। अनुज राम ने कहा कि प्रखंड क्षेत्र में योजनाओं में लूट मची है। बिना कार्य कराए पैसों की निकासी कर ली जा रही है। जिसमें प्रखंड के अधिकारी व कर्मचारी की भुमिका संदिग्ध है। लोगों को पेयजल मुहैया कराने के लिए 14 वें व 15 वें वित्त अनुदान मद से सौर ऊर्जा आधारित जल मीनार का अधिष्ठापन कराया गया है। जो केवल दिखावा मात्र बन कर रह गया। इतना हीं नहीं जल मीनार अधिष्ठापन में रुपयों की बंदरबांट भी की गई है । इस अनियमितता को लेकर जिला परिषद की बैठक में भी कई बार आवाज उठाते रहे हैं। फिर भी अधिकारियों की ओर से संलिप्त अधिकारी, कर्मचारी व सप्लायरों के उपर कोई कार्रवाई नहीं किया गया। अनुज राम ने कहा कि वे एक बार फिर से वर्तमान बीडियो राकेश श्रीवास्तव एवं पलामू के नव पदस्थापित उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज से मिलकर शिकायत करेंगे।
मौके पर समाजसेवी सह मुखिया प्रत्याशी विनोद विश्वकर्मा,जुगेश महतो, बब्लू यादव ,सरजू प्रजापती,सिया राम यादव, मारकंडेय सिंह, विनय विश्वकर्मा, गुना पाल सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।

Palamu । कंडा खैरेश्वर महादेव पहाड़ी मंदिर में पूजा अर्चना के साथ किया जलाभिषेक

नावा बाजार से नसीब खलीफा की रिपोर्ट

> जलाभिषेक मे शामिल होने वाले सभी श्रद्धालुओं को अंग वस्त्र देकर किया गया सम्मानित

> पवित्र सावन माह की पहली सोमवारी पर पूरे प्रखंड क्षेत्र में हर हर महादेव के जयकारे से गुंजायमान रहा क्षेत्र

नावा बाजार । पलामू । पवित्र सावन माह के प्रथम सोमवारी के अवसर कंडा खैरेश्वर महादेव पहाड़ी शिव मंदिर के 11वां स्थापना दिवस पर बाजे गाजे के साथ पुजारी नंदलाल मिश्रा के द्वारा विधिवत पूजा अर्चना के बाद सैकड़ो लोगो ने किया जलाभिषेक । यह खैरेश्वर महादेव पहाड़ी शिव मंदिर की स्थापना 2010 में सावन के पवित्र माह में पहली सोमवारी पर समाजसेवी सह पत्रकार योगेंद्र विश्वकर्मा के द्वारा स्थापित किया गया था । जो प्रति वर्ष प्रथम सोमवारी को उत्सव के रूप में स्थापना दिवस मनाया जाता है । उक्त मौके पर समाजसेवी के द्वारा जलाभिषेक मे शामिल होने वाले सभी श्रद्धालुओं को अंग वस्त्र दे कर सम्मानित भी किया गया । और हर हर महादेव की जयघोष से क्षेत्र गुंजायमान रहा। मौके पर प्रमुख रविंद्र पासवान, गांधी आश्रम सेवा समिति के अध्यक्ष सह समाजसेवी युगेश्वर साहू, र्पुव मुखिया जुगुल भुईयां,उप मुखिया गिरजा शंकर राम, समाजसेवी ठाकुर महेन्द्र सिंह,जनार्दन साहू, डॉक्टर बंगाली दादा, किशोर प्रजापति, काशीनरेश विश्वकर्मा,कामेश्वर विश्वकर्मा,जय प्रकाश मेहता, सुरेन्द्र चंद्रवंशी, दीपक विश्वकर्मा,दीलिप सिंह, संतोष प्रसाद गुप्ता, संग्राम सिंह,पप्पू गुप्ता,कर्मदेव चंद्रवंशी, विकास ठाकुर, रजनीश विश्वकर्मा,अशोक प्रजापति, गिरवर महतो समेत सैकडो महिला पुरुष उपस्थित थे ।

Mediningar Palamu News | कारगिल विजय दिवस की स्मृति में पाठ्य सहगामी क्रिया कलाप का आयोजन

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – एम. के. डी. ए. वी. पब्लिक स्कूल में कारगिल विजय दिवस को स्मरण करते हुए पाठ्य सहगामी क्रिया कलाप का आयोजन किया गया। विद्यालय के एल.के.जी से द्वादश तक के छात्र छह सदनों में विभक्त होकर इस कार्यक्रम में भाग लिए।
एलकेजी यूकेजी के छात्र देश भक्ति कविता पाठ में प्रतिभागी थे जिसमें तन्मय ,शंभवी कृश ने प्रथम स्थान वैदेही ने द्वितीय स्थान अक्षरा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया अमन जाहनवी, शान्वी भाव्या, काव्या और अलंकार का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए किया गया।
अनुच्छेद लेखन में अमिशी व सबूज प्रथम परिणिति शिवम द्वितीय व तेजस तृतीय स्थान पर रहे। दक्ष ,आराध्या ,शौर्य, आदर्श व अर्पित का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए हुआ।
चित्र निर्माण प्रतियोगिता में शिप्रा, शानवी व नैतिक प्रथम स्थान साजिब व नवनीत द्वितीय विद्या किसलय और आयुषी तृतीय स्थान पर रहे आदित्य, आरव, अद्विका, आयुध अभिषेक का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए हुआ।
देशभक्ति कविता पाठ में कक्षा षष्ट से अष्टम तक में अक्षत प्रथम साक्षी द्वितीय रितिका तृतीय स्थान प्राप्त की तथा साक्षी व अस्मिना सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित हुई।
निबंध प्रतियोगिता में अंजली प्रथम सोनाक्षी द्वितीय श्रुति तृतीय स्थान पर रही साकेत, रितिका, श्रेया सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित हुई।
द्वादश कक्षा के छात्र हिंदी भाषण प्रतियोगिता के प्रतिभागी थे जिसमें अपेक्षा को प्रथम सृष्टि को द्वितीय तान्या को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ अमन नवेन्दु तथा सायना का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए हुआ।
इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर जी.एन. खान जी ने कहा कि विद्यालय में इस प्रकार के आयोजन से बच्चों के अंदर देशभक्ति की भावना व शहीदों के लिए सम्मान जागृत होता है जो आज की भौतिक आपाधापी में अति आवश्यक है । आज के बच्चे कल के जिम्मेदार नागरिक हैं उनके अंदर देशभक्ति की भावना भरी रहे यही हमारा प्रयास है। इस अवसर पर उन्होंने सभी प्रतिभागियों निर्णायकों, संचालकों, सदन प्रमुखों को इस आयोजन के लिए धन्यवाद दिया तथा बच्चों को शुभकामना देते हुए शहीदों के प्रति सम्मान प्रकट किया।

Padwa News Palamu | फुटबॉल टूर्नामेंट को लेकर बैठक 15 अगस्त से होगा फुटबॉल का आगाज़

पड़वा से नसीब खलीफा की रिपोर्ट

पड़वा । पलामू । रविवार के सुबह शुभ काली मंदिर के प्रांगण में सागर क्लब के तत्वाधान में फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन को लेकर बैठक की गई। बैठक में पंचायत प्रतिनिधि एवं गणमान्य ग्रामीण उपस्थित हुए। जिस बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि शहीद भगत सिंह फुटबॉल टूर्नामेंट पडवा राजहरा कोलियरी के प्रांगण में होगा। साथ ही बैठक में कमेटी का विस्तार भी किया गया। जिसमे संरक्षक सह महासचिव चंदेश्वर मेहता, अध्यक्ष राणा सिंह चौहान, सचिव रंजीत कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष लालजी राम एवं अश्विनी पांडे, मंटू राम, छोटू तिवारी, सोनू कुमार। अशोक चौहान को उपाध्यक्ष, उपसचिव अशोक नोनिया तथा अजमल अंसारी, उप कोषाध्यक्ष यशवंत कुमार और सूरज कुमार, संगठन मंत्री सिराजुद्दीन अंसारी, अप्पू अंसारी। मीडिया प्रभारी अजबुदिन अंसारी, आनंद चौहान, खेल सलाहकार पिंटू कुमार, विकास चौहान, रंजीत कुमार, आनंद कुमार, अनिकेत कुमार को तथा सदस्य स्माइल खलीफा, रोहित कुमार, शत्रुघ्न कुमार, धर्मेंद्र कुमार, राजा कुमार, चुनमुन पासवान, राहुल कुमार, बृजेश कुमार, अरुण कुमार इत्यादि इस बैठक में उपस्थित थे।

फुटबॉल टूर्नामेंट 15 अगस्त से दोपहर दो बजे उद्घाटन किया जाएगा। यह टूर्नामेंट में प्रवेश शुल्क मात्र- 501रुपए। यह टूर्नामेंट में विजेता टीम को जोड़ा खस्सी, कप, ड्रेस दिया जाएगा। तथा उप विजेता टीम को एक खस्सी, कप, ड्रेस दिया जाएगा। यह टूर्नामेंट में मैन ऑफ द मैच कप दिया जाएगा। यह टूर्नामेंट में मैन आफ द सीरीज में छोटा कप दिया जाएगा।

Palamu । गुरू पूर्णिमा के अवसर पर गौतम बुद्ध की प्रतिमा स्थापित किया गया


नावा बाजार से नसीब खलीफा की रिपोर्ट

नावा बाजार । पलामू । गुरु पूर्णिमा के अवसर पर पलामू जिला अंतर्गत हाउसिंग कलोनी डालटनगंज में गौतम बुद्ध की प्रतिमा स्थापित का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीताराम प्रसाद तथा बौद्ध संयोजक झारखंड प्रदेश के राम प्रसाद बौद्ध उपस्थित हुए। मंच संचालन मंगल किशोर मेहता ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत शुष्मा बौद्ध के द्वारा बुद्ध वंदना त्रिशरण और पंचशील पाठ कर और साथ ही बुद्ध के प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किया गया। सभा में जिले के गणमान्य व्यक्तियों और विद्यर्थियों तथा महिलाओं ने काफी संख्या में भाग लिए। इस कार्यक्रम में वक्ता के रूप में युगल किशोर पाल, शुष्मा बौद्ध, राजेन्द्र राम, बलेस्वर राम, निशांत भास्कर, राष्ट्रीय सचिव, राष्ट्रीय बौद्ध महासभा, बीरेन्द्र कुमार, डॉ0 संजय कुमार, दिलकेस्वर मेहता, जंगाली महतो, डॉ0 रवि पाल, रामलखन महतो, कुलदीप सिंह , राम नरेश राम एवं मुनि राम ने तथागत बुद्ध के जीवनी पर अपने अपने विचार व्यक्त किया। सभा के अंत में राम प्रसाद बौद्ध ने गुरु पूर्णिमा के महत्व पर अपने विचार रखते हुए सभा की समाप्ति की घोषणा किए।

Palamu। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर योग निरीक्षक पवन के द्वारा किया गया यज्ञ हवन गुरु दक्षिणा व रक्तदान

नावा बाजार से नसीब खलीफा की रिपोर्ट

नावा बाजार । पलामू । गुरु पूर्णिमा के अवसर पर योग निरीक्षक पवन पुरूषार्थी के द्वारा लोगो के साथ गुरु वंदना कर यज्ञ हवन, गुरु दक्षिणा किया गया। मौके योग निरीक्षक पवन पुरूषार्थी ने गुरु पुर्णिमा का महत्व बताते हुए कहा कि आषाढ़ मास की पूर्णिमा आज 24 जुलाई दिन शनिवार को है। इसे गुरु पूर्णिमा या व्यास पूर्णिमा भी कहते हैं। क्योंकि आषाढ़ पूर्णिमा में वेद व्यास जी का जन्म हुआ था। इन्होंने मानव जाति को चारों वेदों का ज्ञान कराया था तथा सभी पुराणों की रचना की। महर्षि वेद व्यास के इस योगदान को देखते हुये आषाढ़ पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा की संज्ञा दी गई। इस दिन अपने गुरु जनों की पूजा की जाती है तथा उन्हें ससम्मान दान देने की परंपरा भी है। इस अवसर पर पवन पुरूषार्थी के द्वारा रक्त दान भी किया गया। उन्होंने रक्त दान कर बताया कि आपका दान किया गया रक्त किसी का जान बचा सकता है। इसलिये रक्त दान को महादान बताया गया। साथ ही उन्होंने कहा कि रक्त दान करने से कोई कमजोरी नही आती है। इसलिये इसमें लोगो को अधिक से अधिक बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेनी चाहिये। खास कर युवाओं को।

Palamu। चंद्रशेखर आजाद की याद को यादगार बनाने के लिए पर्यावरणविद ने चंदन व कपूर के पौधे लगाए

पर्यावरण धर्म के 8 मूल ज्ञान मंत्र की शपथ दिलाते कौशल

नावाबजार से नसीब की रिपोर्ट

> आजादी की दूसरी लड़ाई जितना अभी बाकी है: कौशल

> झरिया धनबाद क्षेत्र विश्व का तीसरा व देश का पहला अधिक प्रदूषण क्षेत्र हैं पौधा लगाएं : कौशल

नावाबजार । पलामू । धनबाद जिले के निरसा मैथन केंद्रीय विद्यालय में चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक के जन्मदिन पर  विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के केन्द्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्मगुरु व वन राखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने पर्यावरण धर्म के प्रार्थना के साथ कर्नाटक का सफेद चंदन और हिमाचल का कपूर के पौधा लगाकर इसे यादगार बनाया।  उन्होंने   पर्यावरण धर्म की पाठ पढ़ाते हुए  कहा कि  चंद्रशेखर आजाद समेत देश के हजारों कुर्बान शहीदों की मदद से मानव जैसी शत्रु से एक आजादी मिली है पर प्रदूषण और कोरोना जैसी शत्रु से आजादी की दूसरी लड़ाई जितना अभी बाकी है। वन राखी मूवमेंट के प्रणेता  कौशल ने कहा कि प्रदूषण की आग पूरे विश्व में लगी हैं। धनबाद और झरिया के कोयला खदानों में वर्षों से लगी आग को अभी तक बुझाई नहीं  गई है। जिससे झरिया धनबाद जिलों में विश्व का तीसरा और देश का पहला प्रदूषण क्षेत्र जाना जाता  है क्योंकि जिस तेजी से कोयले का खनन होता है उसी तेजी से प्रदूषण फैलता है । प्रदूषण के सफाया करने के लिए एक ही विकल्प है पर्यावरण धर्म के 8 मूल ज्ञान मंत्रों के तहत पौधा लगाना और वनों को बचाना  होगा । वैसे भी भारत के विख्यात वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बोस ने  पेड़ों में भी प्राण होने की सबूत देकर नोवेल पुरस्कार प्राप्त किया था।

पर्यावरण धर्मगुरु कौशल ने कहा कि मेरे द्वारा निशुल्क पौधा वितरण सह रोपन के 55 वां वर्ष और पर्यावरण धर्म एवं वन राखी मूवमेंट के 45 वर्ष पूरा होने के उपरांत प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी नेपाल भूटान समेत देश के 10 राज्यों में निशुल्क पौधा वितरण रोपण पर्यावरण धर्म पर गोष्टी के आयोजन करने का निर्णय लिया है।  जिसका उद्घाटन 9 जुलाई को पलामू प्रमंडल के कमिश्नर श्री जटाशंकर चौधरी के द्वारा छतरपुर अनुमंडल के ग्राम पंचायत डाली बाजार के कौशल नगर से किया गया था । उसी कड़ी में आज चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक के जन्मदिन पर केंद्रीय विद्यालय मैथन में कार्यक्रम किए जा रहे हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे  प्रिंसिपल नावेड पराशर ने अपने संबोधन में पर्यावरणविद कौशल के कार्यों की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि लंबे समय से निशुल्क पर्यावरण के क्षेत्र में सेवा करते आ रहे हैं। पर्यावरणविद  विद्यालय में दूसरी बार बुलाया गए हैं।  इनके द्वारा  लगाया गया  पौधा आज पेड़ के रूप में देखने योग्य है।  संचालन मोनिका भारती ने की। मौके पर  राजीव रंजन, एसके पांडे, टीनू दुबे, मीनाक्षी, साबिर रबानी, शारदा भारती आदि मौजूद थे।

Mediningar Palamu News | उप विकास आयुक्त ने किया हरिहरगंज प्रखंड का दौरा

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – मनरेगा के अंतर्गत सभी योजनाओं को ससमय पूर्ण करें, किसी भी तरीके की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उक्त बातें उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज ने कही। वे आज दिनांक 24 जुलाई 2021 को हरिहरगंज प्रखंड कार्यालय में प्रखंड स्तर पर चलाए जाने वाले सभी जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा कर रही थी।

समीक्षा बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने कहा कि वैसे मजदूर जो मनरेगा के अंतर्गत कार्य कर चुके हैं और उन्हें बैंक अकाउंट तथा आधार के त्रुटि के कारण मानदेय का भुगतान नहीं हो सका है, त्रुटियों का समाधान कर मजदूरों के मानदेय का जल्द भुगतान करें। श्रीमती भारद्वाज ने कहा कि मनरेगा को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, संबंधितों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा प्रखंड स्तर पर चलाए जा रहे प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की भी डीडीसी ने  समीक्षा की। उन्होंने योजना के अंतर्गत लक्ष्य की प्राप्ति जल्द से जल्द करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने 14 में तथा 15वें वित्त के अंतर्गत सभी योजनाओं की भी समीक्षा की।

हरिहरगंज प्रखंड के भ्रमण के दौरान उप विकास आयुक्त ने सरसोत पंचायत के रामपुर ग्राम का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने श्री रामेश्वर उरांव के खेत का निरीक्षण किया जहां पर आम की बागवानी बिरसा हरित ग्राम योजना के अंतर्गत की गई थी। उन्होंने आसपास के खेतों में भी किये गए पिट के काम का भी निरीक्षण किया। हरिहरगंज भ्रमण के दौरान श्रीमती भारद्वाज ने प्रखंड में मौजूद जिला परिषद के डाक बंगले का निरीक्षण कर उसकी वस्तुसस्थिति की जानकारी ली।

Palamu। बसपा में भाजपा के लोग शामिल नही, अपने ही लोगो को माला पहनाकर करते स्वागत: मंडल अध्यक्ष

नावा बाजार से नसीब की रिपोर्ट

नावा बाजार । पलामू ।
नावा बाजार भाजपा मंडल अध्यक्ष महादेव प्रसाद यादव एवं विधायक प्रतिनिधि रामरेखा चंद्रवंशी ने पत्रकारों को बताया कि बीते दिन कंडा में बसपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण कुमार एवं बसपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजन मेहता के द्वारा भाजपा पार्टी के आशिष रजक,राजेंद्र मेहता,जगनारायण सिंह, विकास कुमार रजक, मुरारी राम को बहुजन समाज पार्टी मे शामिल कर वाहवाही लूटने का जो काम किया है । जो सरासर गलत है । मंडल अध्यक्ष महादेव प्रसाद यादव ने बताया कि ऐ सभी लोग बहुजन समाज पार्टी के ही लोग थे । फिर माला पहनाकर सम्मानित करने व भाजपा पार्टी छोड़ने की बात कहां से आई ।
हमारे भाजपा के संमर्पित कार्यकर्ता कल भी भाजपा मे शामिल थे और आज भी भाजपा में ही शामिल हैं । लेकिन बहुजन समाज पार्टी अपने नैतिकता ऐसा निचे गिरा रहा है । कि अपने लोगो को ही माला पहनाकर, दुसरे दल छोड़ने की बात कही जा रही है । विपक्षी पार्टी भाजपा के मजबूती को देख कर घरबराए नही 2024 में भाजपा और मजबूती के साथ सरकार बनाएगी ।

Palamu । नागलोक उत्सव भवन शांतिपुरी समाजिक व सांस्कृतिक गतिविधियों का उत्तम स्थान: शत्रुघ्न

नावा बाजार से नसीब की रिपोर्ट

नावा बाजार । पलामू । झारखण्ड क्रांति मंच के संस्थापक सह केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने शुक्रवार को शांतिपुरी मेदिनीनगर स्थित नागलोक उत्सव भवन का विधिवत फीता काटकर उद्घाटन करते हुए कहा है कि शादी-विवाह समेत सभी तरह के समाजिक व सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए पर्याप्त सुविधाओं से लैस नागलोक उत्सव भवन शांतिपुरी एक उत्तम स्थान है,जिसका प्रयोग समाज के कमजोर वर्गों के लोग भी संशोधित दर पर भूगतान कर कर सकते हैं। इस अवसर पर उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए जेकेएम के केन्द्रीय अध्यक्ष ने इस भवन के प्रोपराइटर अम्बेडकरवादी चिंतक व झारखण्ड सरकार के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी रामसागर की प्रसंशा करते हुए कहा कि अनुसूचित जाति समाज में आडम्बर व प्रपंच से मुक्ति के अभियान में हमेशा प्रयासरत रहनेवाले रामसागर बाबू का यह प्रयास इतिहास के पन्नों में दर्ज होगा।हम उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए सर्व समाज के लोगों से इस भवन का अधिक से अधिक उपयोग की अपील करते हैं।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता झारखण्ड क्रांति मंच के केन्द्रीय उपाध्यक्ष पूर्व डाकपाल रामनरेश राम व संचालन मंच के पलामू जिलाध्यक्ष विजय राम ने किया। उद्घाटन के पश्चात प्रोपराइटर रामसागर, एससी एसटी ओबीसी एण्ड माइनारिटी एकता मंच के अध्यक्ष रवि पाल,पूर्व डीएसपी सकलू राम, नागलोक उत्सव भवन के मैनेजर उमेश प्रसाद केशरी, रविशंकर कुमार मेहता,कामता प्रसाद, डीआरडीए के पूर्व कर्मी सीताराम समेत अन्य लोगों ने बहुजन महापुरुषों की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर नागलोक भवन के उत्तरोत्तर विकास की कामना की।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए झारखण्ड सरकार के पूर्व वरीय अधिकारी रह चुके रामसागर जी ने आगत अतिथियों व उद्घाटनकर्ता के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नागलोक उत्सव भवन का दरवाजा हमेशा समाजिक परिवर्तन व आर्थिक मुक्ति आन्दोलन के लिए खूला है। शादी-विवाह, जन्मदिन,बैठक, सेमिनार आदि कार्यों के लिए उचित दर पर भूगतान कर लोग इसका प्रयोग कर सकते हैं।

Palamu | राशन गबन और पैसे की हेराफेरी का मामला आया सामने, सदस्यों ने दुकान में जड़ा ताला

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – जिले के उंटारी रोड प्रखण्ड अन्तर्गत करकटा के जागृति समूह एस एच जी करकटा समूह के अध्यक्ष सचिव और कोषाध्यक्ष के द्वार राशन गबन और पैसे की हीरा फेरी का मामला प्रकाश में आया है, इस मामले को लेकर समूह के अन्य सदस्यों ने दुकान में ताला लगा दिया, सदस्यों का कहना है की जब तक उचित कार्रवाई नहीं होगा ताला नहीं खोलेंगे, इससे पहले सदस्यों ने प्रखण्ड विकाश पदाधिकारी और पलामू उपयुक्त को आवेदन भी दिया है, समूह के सदस्य मुनिया देवी,उषा देवी, अनारकली देवी, दुर्गावती देवी, सुनीता देवी, और रजमुनी देवी ने आवेदन में दर्शाया कि समूह के अध्यक्ष सचिव और कोषाध्यक्ष ने राशन लेने के नाम पर हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान लेकर एक लाख रूपए का लोन निकाल कर समूह के बाकी सदस्यों से इस बात को छुपाया गया, और अब समूह के अध्यक्ष सचिव और कोषाध्यक्ष द्वारा लोन भरने के लिए सभी सदस्यों पर दबाव बनाया जा रहा है, वहीं समूह के सदस्य और कार्ड धारियों ने बताया कि मई माह का मुफ्त राशन का गबन किया गया है, कार्ड धारी पनपती देवी ने बताया कि बीच में एक माह का राशन नहीं दिया गया है, आगे कार्ड धारियों ने बताया कि कम राशन भी दिया जाता है, और पैसे पूरे लिया जाता है, इस संबंध में समूह के अध्यक्ष सुनीता देवी से बात करने पर उन्होंने लोन निकासी की बात स्वीकार किया परंतु अपना बचाव करते हुए सुनीता देवी ने कोई ठोस जवाब नहीं दिया, ग्रामीणों ने बताया कि अधिकारियों की मिली भगत से डीलर कि मनमानी चरम पर है, बराबर राशन नहीं दिया जाता है, किराशन तेल में उचित मूल्य से अधिक रूपए लिया जाता है, जिसको लेकर कई बार उच्चाधिकारियों से सिकायात किया गया परन्तु अभी तक कोई कार्रवाई नहीं किया गया है,

Palamu। चंद्रशेखर आजाद की याद को यादगार बनाने के लिए पर्यावरणविद ने चंदन व कपूर के पौधे लगाए

नावाबजार से नसीब की रिपोर्ट

> आजादी की दूसरी लड़ाई जितना अभी बाकी है: कौशल

नावाबजार । पलामू । धनबाद जिले के निरसा मैथन केंद्रीय विद्यालय में चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक के जन्मदिन पर  विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के केन्द्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्मगुरु व वन राखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने पर्यावरण धर्म के प्रार्थना के साथ कर्नाटक का सफेद चंदन और हिमाचल का कपूर के पौधा लगाकर इसे यादगार बनाया।  उन्होंने   पर्यावरण धर्म की पाठ पढ़ाते हुए  कहा कि  चंद्रशेखर आजाद समेत देश के हजारों कुर्बान शहीदों की मदद से मानव जैसी शत्रु से एक आजादी मिली है पर प्रदूषण और कोरोना जैसी शत्रु से आजादी की दूसरी लड़ाई जितना अभी बाकी है। वन राखी मूवमेंट के प्रणेता  कौशल ने कहा कि प्रदूषण की आग पूरे विश्व में लगी हैं। धनबाद और झरिया के कोयला खदानों में वर्षों से लगी आग को अभी तक बुझाई नहीं  गई है। जिससे झरिया धनबाद जिलों में विश्व का तीसरा और देश का पहला प्रदूषण क्षेत्र जाना जाता  है क्योंकि जिस तेजी से कोयले का खनन होता है उसी तेजी से प्रदूषण फैलता है । प्रदूषण के सफाया करने के लिए एक ही विकल्प है पर्यावरण धर्म के 8 मूल ज्ञान मंत्रों के तहत पौधा लगाना और वनों को बचाना  होगा । वैसे भी भारत के विख्यात वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बोस ने  पेड़ों में भी प्राण होने की सबूत देकर नोवेल पुरस्कार प्राप्त किया था।

पर्यावरण धर्मगुरु कौशल ने कहा कि मेरे द्वारा निशुल्क पौधा वितरण सह रोपन के 55 वां वर्ष और पर्यावरण धर्म एवं वन राखी मूवमेंट के 45 वर्ष पूरा होने के उपरांत प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी नेपाल भूटान समेत देश के 10 राज्यों में निशुल्क पौधा वितरण रोपण पर्यावरण धर्म पर गोष्टी के आयोजन करने का निर्णय लिया है।  जिसका उद्घाटन 9 जुलाई को पलामू प्रमंडल के कमिश्नर श्री जटाशंकर चौधरी के द्वारा छतरपुर अनुमंडल के ग्राम पंचायत डाली बाजार के कौशल नगर से किया गया था । उसी कड़ी में आज चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक के जन्मदिन पर केंद्रीय विद्यालय मैथन में कार्यक्रम किए जा रहे हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे  प्रिंसिपल नावेड पराशर ने अपने संबोधन में पर्यावरणविद कौशल के कार्यों की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि लंबे समय से निशुल्क पर्यावरण के क्षेत्र में सेवा करते आ रहे हैं। पर्यावरणविद  विद्यालय में दूसरी बार बुलाया गए हैं।  इनके द्वारा  लगाया गया  पौधा आज पेड़ के रूप में देखने योग्य है।  संचालन मोनिका भारती ने की। मौके पर  राजीव रंजन, एसके पांडे, टीनू दुबे, मीनाक्षी, साबिर रबानी, शारदा भारती आदि मौजूद थे।

Pandwa palamu। जेएमएम सचिव राणा सिंह चौहान ने बीडीओ सुप्रिया भगत से मिलकर शुभकामनाएं दिए

पड़वा । पलामू । झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रखंड सचिव ने पड़वा प्रखंड के नव पदस्थापित प्रखंड विकास पदाधिकारी सुप्रिया भगत से मुलाकात कर शुभकामनाएं दिए। साथ प्रखंड के विकास के लिए कई मुद्दे पर वार्ता किये गए। प्रखंड विकाश पदाधिकारी सुप्रिया भगत ने विश्वास दिलाया किया। प्रखंड के विकास के लिये सभी कार्य किये जाएंगे। साथ ही इसमें जनताओं को भी सहयोग करने की अपील की। मौके पर भैरव गुप्ता, अजबुदिन अंसारी भी मौजूद थे

Palamu । बसपा प्रदेश अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के मौजूदगी में कई लोगो ने दूसरे पार्टी छोड़ बसपा में हुए शामिल

नावा बाजार से नसीब की रिपोर्ट

नावा बाजार। पलामू। नावा बाजार प्रखंड अंतर्गत कण्डा पंचायत स्थित गांधी आश्रम में बहुजन समाज पार्टी के विस्तार को लेकर एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में बहुजन समाज पार्टी के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष अरुण कुमार और विशिष्ट अतिथि के रूप बहुजन समाज पार्टी के झारखंड प्रदेश उपाध्यक्ष राजन मेहता उपस्थित हुए। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया है। प्रदेश अध्यक्ष अरुण कुमार ने बताया कि बहुजन समाज पार्टी के ओर दिन प्रतिदिन लोगो का लगाव बढ़ता जा रहा है। वही बसपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजन मेहता ने लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि बहुजन समाज पार्टी एक ऐसी पार्टी है। जिसमे जाति धर्म की राजनीतिक ना करके केवल विकास की राजनीतिक किया जाता है। शिक्षा, रोजगार, किसानों के विकास जैसे मुद्दे पर काम करती है। जो सभी के लिए जरूरत होती है। यही कारण है कि लोगो दूसरे पार्टी छोड़ कर बहिजन समाज पार्टी में शामिल हो रहे है। बैठक में बसपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण कुमार , उपाध्यक्ष राजन मेहता के उपस्थित में मिथिलेश विश्वकर्मा जेवीएम, जयप्रकाश मेहता आरजेडी, आशिक रजक बीजेपी, विकास कुमार रजक बीजेपी, मोहम्मद शाकिब अंसारी आरजेडी, मोहम्मद वसीर अंसारी आरजेडी, राजेन्द्र महतो बीजेपी, जगनारायण सिंह बीजेपी, मुरारी राम बीजेपी पार्टी छोड़ कर बहुजन समाज पार्टी में शामिल हुए। वही सभी को बहुजन समाज पार्टी में माला पहना कर पार्टी में स्वागत किया गया मौके पर युवा समाजसेवी धर्मेद्र ठाकुर, मुन्ना राम, मुकेश मेहता, विदेसी यादव, सरवन मेहता, अशिवनी पांडे उपस्थित थे।

Jharkhand news today। रांची के विकास को मिलेगी गति


शीतल विश्वकर्मा की रिपोर्ट

झारखंड । मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन, नगर विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने रांची को विकास परियोजनाओं के तहत करीब ₹84 करोड़ की योजनाओं से आच्छादित किया। जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम, बड़ा तालाब का शेष कार्य होगा पूरा। सड़क और ड्रेनेज सिस्टम होंगे दुरुस्त।

Mediningar News Palamu | उपायुक्त पहुंचे सतबरवा, प्रखंड पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से हुए रूबरू


पलामू – उपायुक्त- सह- जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन, उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज तथा सहायक समाहर्ता- सह- प्रशिक्षु आईएएस श्री आशीष अग्रवाल सतबरवा प्रखंड पहुंचे। पदाधिकारियों ने प्रखंड में चल रहे सभी जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सतबरवा प्रखंड कार्यालय में उपायुक्त प्रखंड पदाधिकारियों एवं वहां मौजूद जनप्रतिनिधियों से रूबरू हुए। इस दौरान उपायुक्त ने प्रखंड में चल रही सभी योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सहित अन्य योजनाओं के लक्ष्य को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया। इस दौरान उपायुक्त ने 14वें एवं 15 में वित्त के अंतर्गत प्रखंड में चलाई जा रही योजनाओं की वस्तुस्थिति के बारे में भी जानकारी ली। समीक्षा के क्रम में वहां मौजूद जनप्रतिनिधियों ने उपायुक्त को योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं के बारे में भी अवगत कराया। उपायुक्त ने उन्हें आश्वस्त किया कि योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही बाधाओं को जल्द दूर कर योजनाओं को पूर्ण किया जाएगा।

सतबरवा प्रखंड में भ्रमण के दौरान उपायुक्त सहित जिले के वरीय पदाधिकारी, प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों ने मलय डैम का भी दौरा किया।  इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि मलय डैम में पर्यटन की अपार संभावना है। योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसे विकसित करना हमारी प्राथमिकता है।

समीक्षा बैठक के दौरान उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन, उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज, प्रशिक्षु आईएएस-सह- सहायक समाहर्ता श्री आशीष अग्रवाल के अलावा जिला खेल पदाधिकारी, जिला पर्यटन पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी सतबरवा, अंचल अधिकारी सतबरवा, मुखिया, प्रमुख, पंचायत समिति सदस्य, जनप्रतिनिधि, पंचायत सेवक रोजगार सेवक तथा अन्य प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

Jharkhand news today । बिरसा मुंडा एयरपोर्ट की पुरानी बिल्डिंग में लगी आग


शीतल विश्वकर्मा की रिपोर्ट

झारखंड । बिरसा मुंडा एयरपोर्ट की पुराने टर्मिनल बिल्डिंग में को आग लग गई। जिससे पुराने टर्मिनल के एयरपोर्ट ऑफिस में अफरातफरी मच गई। आग के कारण धुंआ निकलने लगा ।सभी कर्मचारी टर्मिनल से बाहर निकल गए। अगलगी से एयरपोर्ट डीसी का चैंबर जलकर खाक हो गया।
घटना की वजह शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। फिलहाल राहत कार्य एयरपोर्ट पर जारी है और पुराने टर्मिनल में काम बंद है। एयरपोर्ट में मौजूद अग्निशमन टीम और सुरक्षाकर्मियों की मदद से आग पर काबू पाया गया। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। दरअसल, जिस वक्त यह घटना घटी उस वक्त एयरपोर्ट परिसर में तेल के पांच टैंकर रिफिलिंग के लिए लाये गए थे। जो घटना स्थल से महज 50 मीटर की दूरी पर थे। जैसे ही घटना घटी आनन-फानन में तेल के टैंकरों को बाहर निकाला गया। घटना के बाद एयरपोर्ट में मौजूद अग्निशमन की टीम एवं सुरक्षाकर्मियों की मदद से किसी तरह आग पर काबू पाया गया।

Palamu । झारखंड जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने पर्यावरणविद कौशल को उत्कृष्ट कार्यों के लिए किया सम्मानित

नावा बाजार से नसीब की रिपोर्ट

> अब तक 48 बार सम्मानित हो चुके हैं कौशल

नावा बाजार। पलामू। देश-विदेशो में पर्यावरण व प्रकृति की सुरक्षा मैं उत्कृष्ट कार्य करने वाले विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्मगुरु व वन राखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल को एसोसिएशन द्वारा अंग वस्त्र और प्रतीक चिन्ह देखकर सम्मानित किया । पर्यावरणविद कौशल ने पत्रकार बंधुओं को बधाई देते हुए। कहा कि मेरे द्वारा चलाए गए 55 वर्षों से निशुल्क पौधा वितरण स‌ह रोपन और 45 वर्षों से पर्यावरण धर्म व वनों पर रक्षाबंधन का प्रचार कर देश और दुनिया के लोगों को पौधा रोपने करने पर बिबश कर दीया है। जिसकी प्रचार में मिडीया का बहुत बड़ा योगदान रहा है । आप सभी मीडिया के लोग बधाई के पात्र हैं , उन्होंने कहा कि देश-विदेश में अब तक 47 पुरस्कार मिल चुका है। आज 48 वां सम्मान मिला है। पर्यावरण धर्मगुरु कौशल ने कहा कि प्रदूषण और कोरोना दोनों भाई कोरोना को फैलाने में प्रदूषण का अहम भूमिका है, जहां अधिक प्रदूषण है कोरोना अधिक नुकसान किया है और जहां अधिक जंगल है करो ना बहुत कम नुकसान किया है इसलिए पौधा लगाकर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने की आवश्यकता है. बैठक में सभी सदस्यों का मुफ्त दुर्घटना बीमा कराने का निर्णय लेते हुए वक्ताओं ने पर्यावरणविद कौशल के द्वारा विश्व के पहला पर्यावरण धर्म ज्ञान मंदिर के निर्माण कराने पर भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए झारखंड ही नहीं देश का शान है कौशल । बैठक में सर्वसम्मति से पलामू जिला के पत्रकारों का मुफ्त दुर्घटना बीमा करवाने का प्रस्ताव पारित किया गया। वहीं पत्रकार कल्याण कोष का गठन करने का भी निर्णय लिया गया।

Palamu । फोन टेपिंग लोकतंत्र की क्रुर हत्या,मोदी सरकार को बर्खास्त करने की मांग: शत्रुघ्न

नावा बाजार से नसीब की रिपोर्ट

नावा बाजार । पलामू । झारखण्ड क्रांति मंच के संस्थापक सह केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु व मंच की केन्द्रीय सचिव सह नावाबाजार प्रखण्ड के पूर्व प्रमुख रेणु देवी ने संयुक्त प्रेस बयान जारीकर कहा है कि संवैधानिक पदों पर आसीन व्यक्तियों, पत्रकारों,विपक्ष के नेताओं आदि का इजराइली जासुसी साफ्टवेयर पेगासस द्वारा फोन टेपिंग की घटना को मोदी सरकार द्वारा लोकतंत्र की क्रुर हत्या करार देते हुए मोदी सरकार को बर्खास्त करने की मांग राष्ट्रपति से किया है। जारी बयान में उन्होंने कहा है कि अंग्रेजों के मुखवीर व दलाल रह चुके संघी आज भी सत्ता पर कुंडली मारकर अपने ही मंत्रियों, चुनाव आयुक्त,प्रधान न्यायाधीश, प्रतिपक्ष के नेताओं व पत्रकारों की इजराइली जासुसी साफ्टवेयर पेगासस द्वारा मुखवीरी करवाकर लोकतंत्र की क्रुर हत्या करवा रहे हैं,जिसकी जितनी भी निंदा की जाए वह कम होगी।

बयान में जेकेएम नेताओं ने मोदी सरकार द्वारा ऑक्सीजन के अभाव में मौत पर राज्यसभा व लोकसभा को झूठ बोलने का मंच बनाने के लिए भी कड़ी आलोचना करते हुए मोदी सरकार को लोकतंत्र का हत्यारा व भारत का झूठलर की संज्ञा से नवाजा है। बयान के अंत में जेकेएम अध्यक्ष व सचिव ने मोदी सरकार को लोकतंत्र का अभिशाप व पाप का भरा घड़ा करार देते हुए जनता से चुनाव से पहले फोड़ने हेतु आगे आने की अपील किया है।

Padwa News Palamu । पौधा रोपण कार्य किया गया

पडवा से भरत शर्मा की रिपोर्ट

पडवा । पलामू । पड़वा प्रखंड के युवा सामाज सेवी धर्मेंद्र कुमार ठाकु ने सोमवार के दिन पौधा रोपण कार्य किया। साथ ही साथ धर्मेंद्र कुमार ठाकुर ने बताया कि यदि हम सबों को पर्यावरण को पूर्ण रूप से शुद्ध रखना है, तो पौधा लगाना होगा। धर्मेंद्र कुमार ठाकुर ने लोगों से एक अपील करते हुए कहा कि हर कोई हर एक पौधा अवश्य लगाए। क्योंकि पेड़ पौधे जीवन के मूल आधार है। यदि ये पौधे नही रहेंगे तो मानव जीवन बचाना बिल्कुल ही मुश्किल होगा। इसीलिए हर एक व्यक्ति हर दिन एक पौधा जरूर लगाएं। जिससे कि धरती सुरक्षित रहे।

Bishrampur News Palamu | बकरीद पर्व को लेकर आज रेहला थाना परिसर में शांति-समिति की हुई बैठक

बैठक में मौजूद लोग

विश्रामपुर | पलामू । बकरीद पर्व को लेकर रेहला थाना परिसर में मंगलवार को शांति-समिति की बैठक हुई.बैठक की अध्यक्षता थाना प्रभारी नेमधारी रजक व संचालन वार्ड पार्षद नजमुद्दीन नूरी ने किया.मुख्य रूप से सीओ शम्भू शरण भी मौजूद रहे.बैठक मे लोगो ने बकरीद पर्व को सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का पालन करते हुये अपने-अपने घर मे ही शांतिपूर्ण व परंपरागत तरीके से मनाने का निर्णय लिया.सीओ शम्भू शरण ने कहा कि मिलजुल कर मनाने से पर्व-त्योहार का महत्व और बढ़ जाता है.इसलिये सभी को चाहिये कि वे एक-दूसरे के पर्व में शामिल होकर अमन-शांति व भाईचारे का संदेश लोगो को दे.थाना प्रभारी नेमधारी रजक ने कहा कि किसी भी अफवाह में नही पड़े.कोई भी सूचना पुलिस के साथ साझा करे.वैसे पुलिस असमाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखे हुये है.शांति भंग करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्सा नही जायेगा.मौके विश्रामपुर जिला पार्षद विजय रविदास,सांसद प्रतिनिधि अनुज कुमार पांडेय,ललन चौबे,कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष रविन्द्र शुक्ला गुड्डू,भूषण बिहारी चौबे,प्रो• नन्दलाल शुक्ल,शिक्षक नेता मनोहर पासवान,मुखिया सुमित्रा सिंह,पूर्व मुखिया श्यामा तिवारी,डॉ डीपी शुक्ला,डॉ बी पी शुक्ला,सदर मजमुद्दीन अंसारी,कुंडी सदर मेराज आलम,बरिष्ठ अधिवक्ता सुधीर कुमार चौबे,पंसस रासबिहारी तिवारी,वरीय समाज सेवी मुंशी प्रसाद गुप्ता,युवा नेता अनुज कुमार चौधरी,नेयाजुद्दीन अंसारी,प्रो.फरीद खा,रामचंद्र साव,राजकुमार चौधरी,भाजपा महिला मोर्चा अध्य्क्ष किरण शर्मा,समाजसेवी ज्वाला गुप्ता सहित कई लोग मौजूद थे.

Bishrampur News Palamu | ग्रामीणों की हुई बैठक,विद्यालय प्रबंध समिति का हुआ गठन

बैठक में मौजूद ग्रामीण

विश्रामपुर | पलामू | उंटारी रोड प्रखंड के जोगा राजकीयकृत उच्च विद्यालय परिसर में एक बैठक हुई.बैठक की अध्यक्षता निवर्तमान मुखिया सह सांसद प्रतिनिधि नंदू चौधरी व संचालन प्रधानाध्यापक राम आसरे राम ने किया.बैठक में ग्रामीण,अभिभावक,शिक्षाविद व पोषक क्षेत्र के लोगों ने भाग लिया.बैठक में सर्वसम्मति से विद्यालय प्रबंध समिति का गठन किया गया. समिति का अध्यक्ष कमलेश चौधरी व उपाध्यक्ष ललिता कुमारी को बनाया गया.इसके अलावा प्रबंध समिति का सदस्य भी चुना गया.मौके पर सीआरपी कपिलदेव चौधरी,प्रमोद सिंह,मंतोष कुमार मेहता,सुरेन्द्र कुमार,बीरबल मेहता,विकाश सिंह,गीता देवी,रूबी देवी,रीता देवी,सुनैना देवी सहित कई लोग मौजूद थे.

Bishrampur News Palamu | बनते ही दरक गया था 48 लाख का पीसीसी पथ, सारी राशि की हो गई निकासी

> ग्रामीणों ने पलामू उपायुक्त से की थी शिकायत,जांच के नाम पर हुआ सिर्फ खानापूर्ति

> आक्रोशित ग्रामीण करेंगे चरणबद्ध आंदोलन,बनाई रणनीति

विश्रामपुर | पलामू | बिश्रामपुर प्रखंड के तोलरा ग्राम पंचायत में अनाबद्ध मद से निर्मित 48 लाख का पीसीसी पथ दो वर्ष के अंदर ही पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है.ग्रामीण इस पथ के निर्माण काल से ही इसके गुणवता पर सवाल उठा रहे थे.सड़क बनने के दो तीन दिन बाद ही बीच से दरक गया.ग्रामीणों ने संबंधित विभाग के अधिकारियों से इसकी शिकायत भी की थी.लेकिन ग्रामीणों की शिकायत पर किसी ने ध्यान नही दिया.और आज यह पीसीसी पथ पूरी तरह जर्जर हो गया.बताते चलें की विशेष प्रमंडल द्वारा रेलवे लाईन से अस्पताल तक का यह पथ अनाबद्ध निधि
से लगभग दो वर्ष पूर्व बना था. इस पथ की निम्नस्तरीय गुणवता की शिकायत ग्रामीणों ने उपायुक्त से भी की थी.ग्रामीणों ने सड़क निर्माण में बरती गई.अनियमितता की शिकायत मुख्यमंत्री कोषांग में भी दर्ज कराया था.जिसके बाद जांच तो हुई,लेकिन संवेदक पर कोई कार्यवाई नही हुई.जिससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश है.आक्रोशित ग्रामीण अब आंदोलन का रुख अख्तियार कर रहे है.सोमवार को ग्रामीणों ने बैठक कर आंदोलन का रूप रेखा भी तैयार किया.इसके बाद क्षतिग्रस्त पथ पर पहुंच कर ग्रामीणों ने संवेदक और विभाग के प्रति विरोध भी दर्ज कराया.मौके पर पंसास रास बिहारी तिवारी, सुर्यदेव तिवारी, प्रेमशंकर तिवारी, धीरेन्द्र तिवारी, गौऊंवा तिवारी, अभिमन्यु तिवारी, लगन राम सहित कई ग्रामीण मौजूद थे.

Bishrampur News Palamu | भाजपा के नगर महिला मोर्चा का हुआ विस्तार,कार्यसमिति की घोषणा


विश्रामपुर | पलामू | बिश्रामपुर भाजपा नगर महिला मोर्चा की बैठक वार्ड एक में हुई.बैठक की अध्यक्षता मोर्चा अध्यक्ष किरण शर्मा ने किया.बैठक के बाद मोर्चा के विस्तार की घोषणा की गई.घोषित कमेटी का उपाध्यक्ष पुष्पा देवी और निर्मला देवी को बनाया गया.अर्चना देवी व रानी देवी को महामंत्री,कलंदी देवी व सीमा देवी को मंत्री,कंचन कुमारी को कोषाध्यक्ष,अनीता देवी को मीडिया प्रभारी तथा नीलम देवी को सोशल मीडिया  प्रभारी बनाया गया है.इसके अलावा 15 महिलाओं को कार्यकारणी सदस्य बनाया गया है.किरण शर्मा ने कहा कि जिलाध्यक्ष सिट्टू गुप्ता के अनुमोदन के बाद आज मोर्चा का विस्तार करते हुए उसकी घोषणा की गई .अब महिला मोर्चा पूरी ताकत के साथ भाजपा के मजबूती में जुट जायेगी.मौके पर मोर्चा के कई सदस्य मौजूद थे.

Mediningar Palamu News | बकरीद में बनायें रखें शांति व साम्प्रदायिक सद्भावनाः आयुक्त

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी एवं डीआईजी राजकुमार लकड़ा ने आज संयुक्त रुप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर प्रमंडलक्षेत्र के तीनों जिले पलामू, लातेहार एवं गढ़वा के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक से बातचीत कर बकरीद त्यौहार के तैयारी की समीक्षा की। इस दौरान बकरीद त्यौहार में शांति/ विधि व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सद्भावना बनाए रखने हेतु सतर्कतामूलक निर्देश दिया। आयुक्त ने बकरीद त्यौहार शांतिपूर्ण एवं अच्छी तरह से संपन्न हो इससे संबंधित निदेश दिया। उन्होंने कहा कि त्यौहार में सभी समुदाय आपसी सामंजस्य व समरसता के साथ रहें। उन्होंने तीनों जिले के प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारियों को त्यौहार के मद्देनजर चौकस रहने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि जिन दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है, उन्हें समय से प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित कराना सुनिश्चित करें।

समीक्षोपरांत आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने कहा कि प्रमंडल क्षेत्र के तीनों जिले गढ़वा, पलामू एवं लातेहार में बकरीद त्यौहार की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जाएगा। कहीं पर कोई व्यवधान नहीं है। उन्होंने प्रमंडलवासियों से भी अपील किया है कि आपस में समरसता बनाए रखें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग एवं सरकार द्वारा निर्गत दिशा-निर्देश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करें और बकरीद की नमाज अपने- अपने घरों में ही पढ़ें।कोविड-19 गाइडलाइन के अनुरूप ही त्यौहार में एक दूसरे का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन आवश्यक है, क्योंकि बहुत मेहनत के बाद प्रमंडलक्षेत्र में कोरोना का फैलाव एवं संक्रमण को नियंत्रित किया जा सका है। आने वाले दिनों में कोविड-19 को फैलने से रोकना है। इसके लिए पर्व-त्योहारों में भी गाइडलाइन का पालन करना आवश्यक है। उन्होंने कोविड-19 गाइडलाइन को हर जगह, हर समय और हर व्यक्ति को पालन करने की जरूरत बताई।

डीआईजी राजकुमार लकड़ा ने कहा कि बकरीद त्यौहार को लेकर पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार प्रमंडलक्षेत्र के जिलों में संबंधित उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के माध्यम से संयुक्त आदेश निर्गत किया जा चुका है।
संवेदनशील जगहों पर विशेष चौकसी का निर्देश दिया गया है। दंडाधिकारी एवं पुलिसबलों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। पलामू प्रमंडल में लोग सौहार्दपूर्ण तरीके से बकरीद त्यौहार मनाएंगे इसकी तैयारी की गई है।
वीडियो कांफ्रेसिंग में आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी, डीआईजी राजकुमार लकड़ा, आयुक्त के सचिव मतीयस विजय टोप्पो थे। वहीं वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से तीनों जिले के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक जुड़े थे।

Mediningar Palamu News | मनरेगा तथा आवास योजना में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं: डीडीसी

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भरद्वाज ने चैनपुर प्रखंड में मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा पंचायत स्तर पर की।

समीक्षा के दौरान उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि मनरेगा डिमांड बेस्ड स्कीम है, मनरेगा ग्रामीण अकुशल श्रमिकों के लिए रोजगार परक योजना है जिसमें इच्छुक श्रमिकों को प्रावधान के अनुरूप कार्य उपलब्ध करवाना प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सभी मनरेगा कर्मी मनरेगा प्रावधान के अंतर्गत कार्य करें। मनरेगा में किसी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी। इस कार्य में कोताही एवं अनियमितता बरतने वाले कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उप विकास आयुक्त ने मनरेगा अंतर्गत सभी पंचायतों में शत-प्रतिशत बागवानी में पौधारोपण के लिए गड्ढा भराई का कार्य 3 दिनों में पूर्ण करने तथा 1 सप्ताह में सीपीटी एवं जिंदा घेरान कराने का निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान उन्होंने रिजेक्ट किए गए एफटीओ के 229 ट्रांजैक्शन को पोस्ट ऑफिस से समन्वय स्थापित कर 1 सप्ताह में सुधार करते हुए रीजनरेट करने का निर्देश दिया। इस दौरान उप विकास आयुक्त के द्वारा 2019-20 एवं उसके पूर्व की पुरानी लंबित योजना को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ ही साथ पीएफएमएस के 25 त्रुटिपूर्ण बैंक खाता पर अविलंब सुधार कर प्रविष्टि कराने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा कम्पोजिट पिट तथा सोक पिट की योजनाओं को भी अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

चैनपुर प्रखंड अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2016-19 में लंबित 172 आवास को उप विकास आयुक्त ने 30 सितंबर 2021 तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। वहीं 2019- 21 में लंबित 2880 आवास को उन्होंने 31 दिसंबर 2021 तक पूर्ण कराने का निर्देश दिया। साथ ही साथ श्रीमती मेघा भारद्वाज ने 300 लंबित इंदिरा आवास को 30 सितंबर 2021 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस में लापरवाही बरतने वाले कर्मी/ पदाधिकारी के विरुद्ध उचित कार्रवाई की जाएगी।