रमकंडा । गढ़वा । फाइनल मैच के साथ हुआ फुटबॉल मैच का समापन

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत हरहे पंचायत के कसमार गांव में कई दिनों से खेली जा रही फुटबॉल टूर्नामेंट फाइनल मैच के खेल के साथ समापन हुआ।

विभिन्न जगहों से आए हुए विशिष्ट अतिथि प्रखंड विकास पदाधिकारी रमकंडा रामजी वर्मा, मुखिया श्रवण प्रसाद कमलापुरी, पूर्व मुखिया सुनीता देवी, पंचायत समिति सदस्य सुरेंद्र राम, छोटू संजय सिंह, युवा समाजसेवी तपेश्वर सिंह, सुदामा भुइयां, वीरेंद्र साव के द्वारा सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर फाइनल मैच का फीता काटकर मैदान में पहुंचे एवं सभी खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर फुटबॉल को किक मार कर मैच का शुभारंभ किया।

कसमार गांव रमकंडा प्रखंड मुख्यालय से लगभग 5 किलोमीटर दुर सुदूरवर्ती क्षेत्र है जहां इस प्रकार का फुटबॉल मैच का आयोजन होना बड़ी बात से कम नहीं है।

इस टूर्नामेंट को देखने के लिए दूर दूर से लोगों का भीड़ उमड़ जाता था लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से ज्यादा संख्या में दर्शक नहीं पहुंच सके।

फाइनल मैच चपरी बनाम कुंड पानी के बीच खेला गया जिसमें कुंड पानी की टीम ने चपरी को 2 -0 से पराजित करते हुए विजेता बनी वही चपरी उपविजेता बनी।

8 total views, 2 views today

केतार । गढ़वा । ठंड और भूख से हुई वृद्ध की मौत

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार। गढ़वा । केतार प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत परसोडीह में एक शर्मनाक घटना प्रकाश में आया है। वहीं भारत सरकार और झारखंड सरकार के द्वारा गरीब असहाय वृद्ध लोगों के लिए कई लोग कल्याणकारी योजना संचालित कर रही है। फिर भी यह योजना जमीनी स्तर पर नहीं पहुंच पा रही है। आखिर यह क्या माजरा है?जब गरीब असहाय वृद्ध लोग लोक कल्याणकारी योजना से लाभान्वित नहीं हो रहे हैं तो कौन लाभान्वित होंगे?

एक ऐसा ही वृद्ध विकलांग से ग्रस्त व्यक्ति आवास की आस में ठंड के कारण उनकी मृत्यु हो गई। बताते चलें कि केतार प्रखंड के ग्राम पंचायत परसोडीह निवासी झरी रजवार प्लास्टिक के छावनी में रहने में मजबूर थे। अचानक तापमान के गिरावट से ठंडी के चपेट में आने के कारण मौत हो गई। जबकि इन्हीं के पंचायत के विधायक, जिला परिषद, मुखिया निर्वाचित हुए हैं। फिर भी इस परिवार पर किसी का नजर नहीं पड़ा। मृत्यु की खबर सुनते ही भावी मुखिया उम्मीदवार अखिलेश पासवान ने अंतिम संस्कार के लिए आर्थिक सहयोग किया।

मुखिया श्री पासवान ने मृतक के दाह संस्कार का टोटल खर्च खुद से निर्वहन करने के लिए बोला। वही बसपा नेता व समाजसेवी अजय वर्मा ने मृतक के घर आकर ढाढस बढ़ाया और कहा कि जिस पंचायत का विधायक से लेकर मुखिया तक जनप्रतिनिधि निर्वाचित हुए हैं उन्हीं के पंचायत में एक गरीब ठंड की चपेट में आने से मौत हो गया यह बहुत ही दुखद घटना है उन्होंने प्रतिनिधियों को मौत का दोषी माना।

मौके पर बसपा नेता अजय वर्मा,मुखिया अनिल पासवान, भावी मुखिया अखिलेश पासवान, प्रदीप गुप्ता सहित अन्य कई लोग उपस्थित थे।

4 total views, no views today

खास खबर । रंका । गढ़वा । एक महिला ने दिए तीन बंच्चों को जन्म

रंका । गढ़वा । स्वास्थ्य उपकेंद्र रंका में एक महिला ने एक साथ तीन बंच्चों को जन्म दिया है। प्राप्त जानकारी के अमुसार बांदु के बहोकुदर गाँव की शाहजहां खातून के द्वारा इन तीन बंच्चों को जन्म दिया गया है। ए एन एम प्रतिमा कुमारी के द्वारा सुरक्षित प्रसव कराया गया था।

तीनों बच्चों में एक स्वस्थ हालात में है, जबकि दो का स्वास्थ्य कुछ ठीक नहीं बताया गया। एक साथ तीन बंच्चों के जन्म की खबर मिलते ही उन्हें देखने के लिए स्वास्थ्य उपकेंद्र में कई लोगों की भीड़ जमा हो गई।

5 total views, no views today

धुरकी । गढ़वा । 12 उपभोक्ताओं को काटा गया बिजली कनेक्शन

 धुरकी । गढ़वा । धुरकी प्रखंड के रक्सी गांव मे कुल 12 उपभोक्ताओ का विद्युत कनेक्शन सहायक सदाम हुसैन व विद्युत कर्मी मुमताज अंसारी ने काट दिया है। जानकारी देते हुए सहायक सदाम हुसैन ने बताया की विद्युत विभाग के वरीय अधिकारियों के द्वारा वैसे उपभोक्ता जिनका बिजली का बील पांच से दस हजार तक हो गया है। और उन्होने बील का भुगतान नहीं किया है। वैसे उपभोक्ताओं को पूर्व में कई बार बील जमा करने के लिए अपील किया गया था।

जिसके बाद भी उन्होने बकाया बिजली का बील जमा नहीं किया है जिसके बाद उक्त लोगों का कनेक्शन काट दिया गया है। कर्मियों ने यह भी बताया बिजली का बील जमा नही करने वालों के विरुद्ध विद्युत अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई भी किया जाएगा।

4 total views, no views today

मझिआंव । सीआरपीएफ के जवान दो सगी पुत्री के शादी में 3100 रुपए का दिया सहयोग राशि

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । सीआरपीएफ के जवान राहुल कुमार सिंह उर्फ गोलू सिंह के सौजन्य से दिशा निर्देशानुसार शनिवार को नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 3 स्थित दुबे तहले गांव निवासी मुख लाल साह की दो सगी पुत्री की शादी के लिए 3100 सौ रुपए उनके सहयोगियों द्वारा सहयोग बतौर राशि उपलब्ध कराई गई है।

इधर बताया जा रहा है कि मुखलाल साह काफी ही अत्यंत गरीब एवं असहाय व्यक्ति है। इसे जांच उपरांत सीआरपीएफ के जवान राहुल कुमार सिंह उर्फ गोलू सिंह ने यह राशि भिजवाई थी। जिसे शनिवार को दोनों सगी बहन की पिता मुखलाल साह को राशि प्रदान की गई है। बारात 31 नवंबर को यूपी मिर्जापुर से आएगी जो स्थानीय राधा कृष्ण मंदिर में शादी समारोह संपन्न होगा।

ईधर इस संबंध में दूरभाष पर सीआरपीएफ के जवान ने बताया कि मैं अपनी ड्यूटी कार्यकाल के समयावधि के अंदर गरीब एवं असहाय मजदूरों को सहयोग करता रहूंगा। कहा कि मैं अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई 25 पर्सेंट कल्याणकारी कार्यों में लगाता रहूंगा। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार की लड़की की शादी में सहयोग करना बहुत बड़ी पूजा है। इस मौके पर सीआरपीएफ के जवान के समर्थक सोनू गुप्ता. पिंटू विश्वकर्मा. बंटी मालाकार. बनफूल दुबे. रामनिवास दुबे. अमित दुबे. संतोष साह आदि लोग शामिल थे।

5 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । बिजली बिल जमा करने को लेकर ध्वनि विस्तारक यंत्र से किया गया प्रचार प्रसार

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझीआंव । गढ़वा । बिजली बकायेदारों से बिल वसूले जाने को लेकर विद्युत विभाग के द्वारा ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से मझीआंव, बरडीहा, कांडी प्रखंड क्षेत्र में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जा रहा है। उक्त आशय की जानकारी बिजली विभाग के सहायक विद्युत अभियंता कामेश्वर ठाकुर ने दी है। उन्होंने बताया कि अभिलंब बकायादार अपना बिजली बिल जमा कर दें अन्यथा चेकिंग के दौरान पकड़े जाने पर जुर्माना के साथ-साथ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

कहा कि जिन बकाया दार पर कार्रवाई होगी। उसकी पूर्ण जिम्मेवारी बिजली उपभोक्ता को होगी। क्योंकि बार-बार बिजली चोरों के विरुद्ध अभियान चलाने से अभी भी बिजली चोर बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसी स्थिति में बिजली चेकिंग के अभियान पकड़े जाने पर वे स्वयं जिम्मेदार होंगे।

5 total views, no views today

गढ़वा । योजनाओं से संबंधित डीसी विपत्र व पूर्णता प्रमाण पत्र देने का दिया गया निर्देश


गढ़वा । निदेशक डीआरडीए, ओनिल क्लिमेंट ओड़िया की अध्यक्षता में विशेष केंद्रीय सहायता (एससीए) योजना, नीति आयोग से संबंधित सूचकांको तथा अन्य विकास योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय के सभागार में संपन्न हुई। उक्त बैठक में निदेशक डीआरडीए ने सर्वप्रथम भारत सरकार के आकांक्षी जिला प्रोग्राम से संबंधित सूचकांकों में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति, विशेष केंद्रीय सहायता (एससीए) योजना अंतर्गत स्वीकृत योजनाओं के भौतिक व वित्तीय प्रगति, लंबित उपयोगिता प्रमाण पत्र, डीसी विपत्र जमा करने के विषय में जायजा लिया एवं जिले में संचालित अन्य विकास योजनाओं की क्रमवार समीक्षा की।

मौके पर निदेशक डीआरडीए ने एससीए योजना के तहत सदर अस्पताल, गढ़वा के अवशेष कार्य, प्रयोगशाला विभाग तथा महिला वार्ड के निर्माण कार्य का जायजा कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल से लिया जिस पर पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि फाउंडेशन का कार्य पूरा हो चुका है शेष कार्य प्रगति पर है। वहीं स्पेशल डिवीजन को 50 आंगनबाड़ी केंद्रों के जीर्णोद्धार का कार्य दिया गया था इसकी समीक्षा भी संबंधित पदाधिकारी से की गई तथा पाया गया कि उक्त संदर्भ में कार्य प्रगति पर है। विदित हो कि जिला भूमि संरक्षण विभाग अंतर्गत 3 वर्षों में कुल 49 योजनाएं स्वीकृत हुई थी जिसमें से अब तक 14 योजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं तथा शेष 35 योजनाएं अपूर्ण है ऐसे में निदेशक डीआरडीए ने जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी को योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश दिया तथा डीसी विपत्र जमा करने की बात कही। उन्होंने कहा कि यदि योजनाओं पर कार्य नहीं हो रहा है, तो ऐसे में उक्त राशि को दूसरी योजनाओं में लगाया जाएगा।

पर्यटन के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा के क्रम में निदेशक डीआरडीए ने भवन प्रमंडल के द्वारा संचालित योजनाओं यथा आदर्श ग्राम योजना के तहत मदगड़ी-च, बरगढ़ में ग्राम संसद भवन व सांस्कृतिक केंद्र अखड़ा भवन निर्माण, रमना व केतार प्रखंड में स्टेडियम निर्माण, राजा पहाड़ी- शिव मंदिर की सुरक्षा हेतु गार्डवाल निर्माण व सुखलदरी में सीढ़ी जीर्णोद्धार का जायजा संबंधित पदाधिकारी से लिया। जिस पर उन्होंने बताया कि अखड़ा भवन का कार्य पूर्ण हो चुका है वही संसद भवन का कार्य 90% तक पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि रमना व केतार प्रखंड में स्टेडियम निर्माण का कार्य कार्य जारी है,जल्दी रमना प्रखंड के स्टेडियम के कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि राजा पहाड़ी शिव मंदिर की सुरक्षा हेतु गार्डवाल निर्माण करा दिया गया है, जबकि सुखलदरी में सीढ़ी जीर्णोद्धार का कार्य किया जाना है। स्पेशल डिवीजन की समीक्षा के क्रम में संबंधित पदाधिकारी ने बताया कि विभाग को दी गई योजनाओं के अंतर्गत गढ़वा इनडोर स्टेडियम का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। सतबहिनी झरना में 3 योजनाओं का कार्य प्रगति पर है; जिसमें सामुदायिक शौचालय, फुट ब्रिज व छठ घाट का निर्माण सम्मिलित है। उन्होंने बताया कि सतबहिनी झरना में तोरण द्वार और सोलर लाइट का अधिष्ठापन कर दिया गया है इसके अलावा विभाग को देय कार्यों में प्रखंड सह अंचल कार्यालय भवन, नगर उंटारी के नव- निर्माण का कार्य जारी है जो माह मार्च 2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

बैठक में निदेशक डीआरडीए ने सभी विभागों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत दिए गए कार्यों से संबंधित डीसी- विपत्र स-समय देने का निर्देश दिया साथ ही उन्होंने एससीए के तहत चल रही योजनाओं के पूर्ण होने पर, उनका पूर्णता प्रमाण पत्र तथा जियो- टैग के साथ हाई रेजोल्यूशन फोटोग्राफ उपलब्ध कराने का निर्देश सभी पदाधिकारियों को दिया।

बैठक में निदेशक डीआरडीए के अलावा जिला कृषि पदाधिकारी गढ़वा, जिला शिक्षा पदाधिकारी गढ़वा, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल गढ़वा, कार्यपालक अभियंता जल पथ प्रमंडल गढ़वा, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल गढ़वा, विभिन्न विभागों से आए पदाधिकारी व उनके प्रतिनिधि समेत अन्य उपस्थित थे ‌

5 total views, 1 views today

गढ़वा । मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, झारखंड सरकार ने किया झारखंड का प्रतिनिधित्व

गढ़वा। दिनांक 26 नवंबर 2020 से 28 नवंबर 2020 तक वर्चुअल प्लेटफार्म पर आयोजित किए गए “थर्ड एडिशन ऑफ रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो रि- इन्वेस्ट” कार्यक्रम में आज दूसरे दिन झारखंड राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए माननीय मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, झारखंड सरकार, श्री मिथिलेश कुमार ठाकुर एनआईसी- गढ़वा से शामिल हुए परंतु कुछ तकनीकी खामियों के कारण आज कार्यक्रम से जुड़ नहीं सके।

मौके पर उपस्थित माननीय मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, झारखंड सरकार, श्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि री-ग्लोबल समिट का आज द्वितीय दिवसीय कार्यक्रम है जिसका शुभारंभ कल दिनांक 26 नवंबर को माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा किया गया था। उन्होंने कहा कि उक्त कार्यक्रम में आज प्रातः 10:00 से 11:30 बजे तक देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को अपनी बात रखनी थी परंतु किसी तकनीकी खामी के कारण हम कार्यक्रम से जुड़ नहीं सके। माननीय मुख्यमंत्री ने मुझे कार्यक्रम में शामिल होने तथा राज्य से जुड़ी समस्याओं व अन्य पहलुओं को केंद्र सरकार के समक्ष रखने के लिए अधिकृत किया था परंतु आज हम अपनी बातों को नहीं रख पाए।

10 total views, no views today

बिशुनपुरा । सोशल मीडिया के माध्यम से 48 घंटे के अंदर जुटाई समान सहित 51000 हजार रुपये

विशुनपुरा । गढ़वा । समाज एक जिंदगी का अहम हिस्सा है समाज से ही प्रारंभिक रूप से शिक्षा प्राप्त होती रही है. लेकिन इसकी महत्ता तब और बढ़ जाती है जब किसी गरीब असहाय को मदद के लिए सैकड़ो हाथ आगे बढ़ते है.ऐसी ही एक मामला एक दिन पूर्व देखने को मिला है.

बंशीधर अनुमंडल अंतर्गत विशुनपुरा बाजार निवासी टुनु साह ने पिछले चार महीने पूर्व अपनी पुत्री रिंकू की शादी के लिए रिश्ता तय कर रखा था.लेकिन उसका पुत्री की शादी के चार दिन पूर्व तक आर्थिक तंगी के अभाव में शादी नही होने का चिंता सता रहा था.मजदूरी कर अपना जीवन यापन करने वाले टुनु साह ने तब तक किसी को नही बताया जब तक उसके पास शादी के लिए पर्याप्त समय थे.अंततः शादी के दो दिन पूर्व उसका हिम्मत जबाब दे दिया और वह अपने समाज के प्रतिनिधि के रूप में बढ़ चढ़ भाग लेने वाले समाज के लोगो को जानकरी दी.

समाज के अगुवा लोगो ने सारी बातों को गंभीरता से लेते हुवे सोसल मीडिया के माध्यम से अपने ग्रुप में जानकरी साझा की.जिसके 24 घंटे के अंदर समान समेत खर्च में लगने वाले राशि राशि उपलब्ध हो गई.इसके बाद स्थानीय रौनियार वैश्य समाज बिशुनपुरा प्रखंड इकाई के नेरतित्व में बड़ी ही धूमधाम से नियत समय पर गुरुवार को शादी सम्पन्न कराया.जिसमे में स्थानीय लोगो के सहयोग सहित बाहर में रह रहे रौनियार समाज के लोगो ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया.इस कार्य को सफल बनाने में मुख्य रूप से अध्यक्ष विनोद प्रसाद,दुकानदार संघ के अध्यक्ष ओमप्रकाश गुप्ता,जिला कमिटी सदस्य सह जिला उपाध्यक्ष नवल प्रसाद गुप्ता,मनोज गुप्ता,विकास कुमार उर्फ लड्डू गुप्ता,अयोध्या प्रसाद गुप्ता, अजय गुप्ता,अभय गुप्ता,ओमकार सोनी,गौरीशंकर प्रसाद,बिहारी सोनी,मुंन्ना प्रसाद, आशुतोष गुप्ता, पंकज गुप्ता, मुरली प्रसाद गुप्ता,सुशील कुमार,शिव प्रसाद गुप्ता,बिगा साह, मंदिश प्रसाद,मदन प्रसाद, अरविंद कुमार, छुनु ठाकुर,सराहनीय भमिका निभाई।

177 total views, 3 views today

भवनाथपुर । गढ़वा । बिजली बिल जमा करने के लिए लगाया गया शिविर

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । क्षेत्र में बिजली बिल बकाया भुगतान को लेकर विद्युत विभाग ने नीलू सिंह के कंपलेक्स में शनिवार को बिजली बिल जमा करने के लिए शिविर लगाया है.

इसकी जानकारी देते हुए कनीय अभियंता महादेव महतो ने बताया की जिन उपभोक्ताओं का 2,000 से अधिक बिजली बिल बकाया है वह शिविर में जाकर बिजली बिल जमा कर दें अन्यथा उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा.

9 total views, 1 views today

धुरकी । गढ़वा । पावर सब स्टेशन में उपभोक्ताओं ने किया बकाया बिजली बिल का भुगतान

धुरकी । गढ़वा । पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत धुरकी प्रखंड मुख्यालय स्थित 33/11 केवीए पावर सब स्टेशन परिसर मे झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के द्वारा एकदिवसीय बकाया बिजली बिल को जमा करने के लिए मोबाइल वैन लगाया गया।

इस दौरान कनिय विद्युत अभियंता शिवम पांडेय की उपस्थिति मे विभिन्न गांव के लोगों ने अपने-अपने लंबित बकाया बिजली बिल को जमा किया। इस दौरान कनिय अभियंता ने धुरकी प्रखंड वासियों से यह अपील भी किया है की सभी विद्युत उपभोक्ता जिनका लंबित और वर्तमान बिजली बिल बकाया है। वह हर हाल जमा करें नहीं तो कार्यावाई अवश्य होगी। इस दौरान सहायक सदाम हुसैन, रोहित कुमार, सुधीर कुमार, नसीम अंसारी, छोटन राम के अलावे अन्य विद्युत कर्मी मौजूद थे।

8 total views, 1 views today

धुरकी । गढ़वा । भाकपा माले ने 8 सूत्री मांगो को लेकर धुरकी में किया धरना

धुरकी । गढ़वा । धुरकी प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रखंड कार्यालय के मुख्य द्वार पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी लेनिनवादी ने अपने पुर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत नौ सुत्री मांगपत्र को लेकर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान धरना को संबोधित करते हुए पार्टी के प्रखंड प्रभारी कामेश्वर विश्वकर्मा ने कहा की केंद्र की सरकार ने कृषि सुधार कानून के नाम बड़े-बड़े कार्पोरेट के लोगो लाभ पहूंचाने के मजदूर किसानो को छला है, इस कानून से देश के किसानो का कत्तई भला नहीं होने वाला है। उन्होने कहा की मजदूर श्रमिको के कानून को पुरी तरह से तोड़ मड़ोरकर केंद्र की सरकार ने सड़क पर लाने का काम किया है। वर्तमान हालात को देखते हुएमजदूर किसान पुरे देश मे जनआंदोलन चला रहे हैं। उन्होने इस दौरान राज्यपाल के नाम प्रखंड विकास पदाधिकारी के प्रतिनीधी सहायक ताहिर हुसैन को नौ सुत्रि मांगपत्र देकर सभी प्रमूख नौ मागो को पुर्ण करने के लिए कहा है। इस दौरान पार्टी के लालमुनी गुप्ता, किशोर कुमार, राजेंद्र विश्वकर्मा, सुरेश सिंह, नरेश भुइयां के अलावे अन्य नेता कार्यकर्ता मौजूद थे।

16 total views, 1 views today

खरौंधी । गढ़वा । मुखिया द्वारा किया गया सड़क निर्माण का शिलान्यास

खरौन्धी से योगेंद्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी प्रखंड के मझिगवां पंचायत में मुखिया सुनीता देवी द्वारा ग्राम मझिगवां में महात्मा गांधी मनरेगा योजना से चार लाख अस्सी हजार की लागत से लेवा से मुडली पहाड़ तक पथ निर्माण का किया गया शिलान्यास।

मुखिया सुनीता देवी द्वारा बताया गया कि मुडली पहाड़ के तरफ जाने वाले ग्रामीणों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। अब इस सड़क के बन जाने से लोगों को आने जाने में सुविधा होगा गया।लंबे अरसे से इस सड़क को बनाने की मांग ग्रामीणों के द्वारा किया जा रहा था। जो आज जाकर इनकी मांग पूरी हुई।मेरा प्रयास हमेशा से जनभावना के साथ है।

इस मौके पर पंचायत सेवक सुरेश चौधरी, मुखिया प्रतिनिधि अरविंद पासवान,स्वयंसेवक महेंद्र राम,सतेन्द्र राम,ग्रामीण,जाकिर हुसैन, सतेन्द्र यादव,मोजाहिम अंसारी सहित कई लोग उपस्थित थे।

7 total views, no views today

भवनाथपुर । गढ़वा । बिजली चोरी के लिए चला छापेमारी अभियान, 12 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । भवनाथपुर के अरसली उत्तरी पंचायत के चेरवाडिह व भवनाथपुर पंचायत के बुक गांव में विद्युत विभाग के अधिकारियों के निर्देश पर गुरूवार को बिजली चोरी रोकथाम को लेकर छापामारी अभियान चलाया गया.

जिसमें 12 लोगों के विरुद्ध डेढ़ लाख रुपए का अर्थ दंड लगाते हुए स्थानीय थाने में विद्युत चोरी अधिनियम के तहत कनीय अभियंता महादेव महतो ने प्राथमिकी दर्ज कराई. चेरवाडिह निवासी कमलेश विश्वकर्मा 8000, विश्वनाथ भुइया 8000, अब्दुल कलाम अंसारी 8000, रामजीत बिआर 6000, सतेंद्र बिआर 6000, मानिक साव 10,000, बुका गांव के श्याम सुंदर रावत 6000 ,तपेश्वर भुइया 18742, शनिचर भुइयां 18504, विश्वनाथ पासवान 23228, जगपत राम 27050 ,चंद्रसेन राम 18826,अर्थ दण्ड लगाया गया है. छापामारी अभियान में सुभाष प्रसाद सहायक अभियंता विद्युत, लक्ष्मी नारायण साहू ,समीर लिंडा, उमेश प्रजापति शामिल थे.

9 total views, no views today

केतार । गढ़वा । कोल मोड़ पर हुआ आम जनों का करोना जांच

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड अंतर्गत कोल कांडी मोड़ पर आम जनों का तथा वाहन चालकों का हुआ करोना जांच। केतार प्रखंड करोना मुक्त है और आने वाले समय में भी करोना मुक्त ही रहे इसके लिए बराबर करोना सिविर लगाकर स्वास्थ्य विभाग करोना जांच कर रही है

एमपीडब्ल्यू मनोज पाठक करोना को हराने के लिए जी तोड़ मेहनत शुरू से करते आ रहे हैं और इन्हें इस कार्य के लिए भी जिला लेवल पर सम्मानित भी किया जा चुका है

जांच में शामिल एमपीडब्ल्यू मनोज पाठक, एमपीडब्ल्यू धर्मजीत राम, सिंमफोरोसा टोप्पो, पिंटू कुमार, और सोनी कुमारी, टीम में शामिल थी।

11 total views, no views today

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी बीडीओ ने संविधान दिवस पर प्रखंड कर्मियों को संविधान प्रस्तावना का दिलाया शपथ

खरौंधी से योगेन्द्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी प्रखंड कार्यालय के सभागार में संविधान दिवस के अवसर पर शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे बीडीओ महेंद्र छोटन उरांव ने प्रखंड कर्मियों को संविधान प्रस्तावना का शपथ दिलाया।

भारत के संविधान में गहरी आस्था रखते हुये जाति, धर्म, रंग और सम्प्रदाय के आधार पर बिना किसी भेदभाव के राष्ट्रीय सेवा के कार्य से जुड़ने का संकल्प लिया। एवं शपथ लेकर भारतीय संविधान के प्रति अपनी वचनबद्धता दोहराई।

शपथ कार्यक्रम को संबोधित करते हुये बीडीओ महेंद्र छोटन उरांव ने कहा कि भारत का संविधान दुनिया भर के देशों के संविधान से अधिक समृद्ध और व्यापक है, जो भारत के प्रत्येक नागरिक को समता और समानता का अधिकार प्रदान करता है।

बीडीओ ने कहा कि संविधान निर्माण जैसे बड़े और चुनौतीपूर्ण कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न कर लेने के कारण ही उन्हें ‘भारतीय संविधान का जनक तथा आधुनिक भारत का सूत्रधार कहा जाता है वही प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सहित प्रखंड कर्मियों ने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के फोटो पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया।

वही खरौंधी प्रखण्ड के कूपा पंचायत सचिवालय में मुखिया बैजू साह ने भी संविधान दिवस के अवसर पर पंचायत कार्यकारणी के सदस्यों एवं ग्रामीण जनता को संविधानक सपथ दिलाया उन्होंने संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के बारे में लोगो को जानकारी दी एवं कहा कि उन्ही के द्वरा बनाया गया संविधान से आज हमारा भारत दिन प्रतिदिन आगे बढ़ रहा है। इसके सपनो को हम सभी को मिकर साकार करने है ताकि देश उनती के मार्ग पर चल सकें।

मौके पर बीपीओ अरूण देव सिंह, सीआई बासुदेव राय, नजीर शैलश कुमार, जनसेवक नवनीत कुमार, राजन द्विवेदी, मयंक कुमार, मनीष कुमार, असनन्द कुमार, शशिभूषण यादव, हरिद्वार साह, मोसाफिर कुमार सहित सभी प्रखंड कर्मी उपस्थित थे।

6 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । सभी सरकारी कार्यालयों एवं शैक्षणिक संस्थाओं में मनाया गया संविधान दिवस

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझीआंव । गढ़वा । संविधान दिवस के अवसर पर प्रखंड कार्यालय, थाना भवन, नगर पंचायत कार्यालय समेत सभी सरकारी कार्यालयों, स्कूलों व शैक्षणिक संस्थाओं में संविधान दिवस मनाया गया। इस मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेन डांग एवं थाना प्रभारी सुधांशु कुमार ने अपने अपने पुलिस एवं प्रखंड कर्मियों को पूरी निष्ठा के साथ कार्य करने की शपथ दिलाई गई।

वहीं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अपने अधीनस्थ कर्मियों को भारतीय संविधान के प्रति सत्य, कर्तव्य एवं निष्ठा की शपथ दिलाते हुए अपने कर्तव्यों का पूरी ईमानदारी के साथ निर्वाहन करने की बात कही गई। और साथ ही प्रशासन अधिकारियों ने कहा कि भारतीय संविधान में देश के सभी नागरिकों को बराबर के अधिकार के अनुसार कोई भी नागरिक छोटा व बड़ा नहीं है। इस मौके पर वीडियो सह सीओ अमरेन थाना प्रभारी सुधांशु कुमार समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी के अलावे कर्मी उपस्थित थे।

6 total views, no views today

रंका । गढ़वा । सोनदाग पंचायत भवन में संविधान दिवस मनाई गई

रंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के सोनदाग पंचायत भवन में सोनदाग पंचायत के मुखिया मालती देवी के द्वारा संविधान दिवस के अवसर पर अपने पंचायत भवन में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के तस्वीर पर फूल माला चढ़ा कर उनकी राहों पर चलकर देश सेवा का संकल्प लिया गया । इस संबंध में सोनदाग पंचायत के मुखिया मालती देवी ने कही कि आज के ही दिन बाबा साहब संविधान को देश में लागू कर सभी को एक साथ रहने का गुढ़ मंत्र दिया । एवं सभी के समक्ष संविधान के प्रस्तावना पढ़कर लोगों के समक्ष सुनाएं गया । इस अवसर पर सोनदाग पंचायत के रोजगार सेवक गुलजार अंसारी के साथ सोनदाग पंचायत के लोग काफी संख्या में उपस्थित थे।

4 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । शिविर लगाकर लिया गया लोगों से बिजली बिल

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड मुख्यालय स्थ मध्य विद्यालय के प्रांगण में आज दि सुुक्रवार को बिजली विभाग द्वारा प्रखंड स्तरीय शिविर लगाया गया। शिविर के माध्यम से प्रखंड के सभी गांव के उपभोक्ताओं द्वारा अपना अपना बिजली बिल जमा किया गया।

मौके पर विद्युत विभाग के एसडीओ कामेश्वर ठाकुर ने कहां की प्रखंड में जितने भी उपभोक्ता है। अपना अपना बकाया बिजली बिलजमा कर दें। जिससे शिविर के माध्यम से उपभोक्ताओं को बकाया बिजली बिल जमा करने मैं सभी को सहूलियत है। तथा सभी हटी बिल बकायेदारों को बिजली कनेक्शन काट दिए जाएंगे फिर भी अवैध रूप से बिजली उपयोग करते हुए पकड़े जाने पर उनके विरोध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। शिविर मे लगभग एक लाख 75 हजार की राशी उपभोक्ताओं ने बिजली बिल जमा किए। इस तरह के शिविर लगने से अपना अपना बिजली बिल जमा करने के लिए सुबह 11:00 बजे से भीड़ लगी रही इस तरह से बिजली विभाग द्वारा प्रखंड स्तरीय शिविर लगाकर बिजली बिल जमा करने को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता देखी गई।

एसडीओ कामेश्वर ठाकुर ने पुराने बकायेदारों से अपील किया है कि समय रहते हुए अपना अपना बिल बकाया जमा कर दें। अन्यथा कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया बिल जमा को लेकर या दूसरा महीना है। प्रत्येक मां 27 तारीख को बिजली विभाग द्वारा शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से अपना बिजली बिल तथा अन्य मामलों का निष्पादन शिविर के माध्यम से किया जाएगा जिसमें प्रखंड के कई गांव के उपभोक्ताओं ने शिविर में पहुंचकर अपना बिजली बिल को जमा कर सकते हैं तथा सरकारी रसीद प्राप्त कर सकते हैं। मौके पर विद्युत विभाग के एसडीओ का कामेश्वर ठाकुर विभाग के बड़ा बाबू प्रखर शर्मा ऊर्जा मित्र तथा दैनिक भोगी कर्मचारी सहित बिजली उपभोक्ता मौजूद थे।

11 total views, 1 views today

गढ़वा । झारखंड का प्रतिनिधित्व करने कार्यक्रम में शामिल हुए पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर

गढ़वा । दिनांक 26 नवंबर 2020 से 28 नवंबर 2020 तक वर्चुअल प्लेटफार्म पर आयोजित होने वाले थर्ड एडिशन ऑफ रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो रि- इन्वेस्ट कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा दिनांक 26 नवंबर 2020 को संध्या 5:30 बजे किया गया।

उक्त कार्यक्रम में भाग लेने हेतु माननीय मुख्यमंत्री झारखंड सरकार श्री हेमंत सोरेन जी ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री श्री मिथिलेश कुमार ठाकुर को झारखंड का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्राधिकृत किया है। आज वर्चुअल कार्यक्रम का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी एवं ऊर्जा एवं नवीकरण मंत्री आरके सिंह जी ने किया तथा उक्त कार्यक्रम में झारखंड के प्रतिनिधि के रूप में मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर शामिल हुए। मौके पर माननीय मंत्री श्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि यह कार्यक्रम 3 दिनों तक चलेगा। कल दिनांक 27 नवंबर 2020 को प्रातः 10:00 से 11:30 के बीच में राज्यों के मुख्यमंत्री अपना अपना पक्ष रखेंगे। मैं भी झारखंड का पक्ष रखकर राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं ऊर्जा की दिशा में कार्यों का विस्तार पूर्वक ब्यौरा दूंगा और ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य को कैसे सुदृढ़ बनाया जाए इसके लिए सभी प्रकार की संभावनाओं और भारत सरकार से हमें किस प्रकार सहायता प्राप्त हो इस पर भी अपनी बात रखूंगा। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व सौर ऊर्जा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहता है। कोयला एवं अन्य संसाधन काफी सीमित हो गए हैं, ऐसे में सौर ऊर्जा कोयला एवं अन्य संसाधनों का अच्छा विकल्प सिद्ध हो रहा है। सौर ऊर्जा से प्रदूषण को काफी कम किया जा सकता है। आज विश्व में विभिन्न देशों में सौर ऊर्जा का विकास किया जा रहा है। ऊर्जा हमारे समाज के अस्तित्व एवं विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण तत्व बन चुका है और ऊर्जा की पर्याप्त आपूर्ति न होने पर मानव की आकांक्षा पूरी नहीं हो सकती। ऊर्जा तथा समृद्धि में कितना अधिक संबंध है इसकी झलक विकसित एवं विकासशील देशों के जीवन स्तर को देखने से मिल जाता है।

माननीय मंत्री ने कहा कि आज पूरा विश्व बढ़ती हुई जनसंख्या के लिए अधिक ऊर्जा की व्यवस्था करना और पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के व्यापक प्रबंध कर रहा है ऐसे में हमारा राज्य झारखंड और भारत भी विश्व के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने को तैयार है।

20 total views, no views today

रंका । गढ़वा । संविधान दिवस के अवसर पर बाबासाहेब के तस्वीर पर की गई माल्यार्पण

रंका । गढ़वा । संविधान दिवस के शुभ अवसर पर उतरी भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय कुमार सिन्हा के अध्यक्षता में संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ भीम राव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। इस अवसर पर भाजपा उतरी मंडल अध्यक्ष संजय कुमार सिन्हा ने कहा कि संविधान बाबा साहेब डॉ भीम राव अंबेडकर के अध्यक्षता में आज के ही दिन पूरे देश में लागू किया गया था । यह कार्यक्रम देश के सभी मंडल में मनाया जा रहा है । इस मौके पर दिनानाथ प्रसाद, सुनील सोनी, सूरज चंद्रवंशी, मनदीप यादव, रवि कुमार,आदि लोग उपस्थित थे

7 total views, 1 views today

के तार । गढ़वा । नावाडीह विद्यालय में हुआ ड्रेस का वितरण

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड अंतर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालय नावाडीह के 121 स्कूली बच्चों के बीच पोशाक जूता मोजा व स्वीटर का हुआ वितरण।

उपस्थित विधायक प्रतिनिधि श्री विक्रमा सिंह ने कहां की स्कूली बच्चों के बीच ड्रेस को एक जैसा पहन कर आने से बच्चों में समानता दिखती है और समाज में पल रहे भेदभाव जाती पाती ऊंच-नीच की खाई को भी भरने के लिए समाज में एक संदेश जाता है।

वहीं विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जमायत अंसारी ने कहा की सरकार के तरफ से चल रहे स्कूली बच्चों को निशुल्क पोशाक स्वीटर जूता मोजा बट जाने से गरीब तबके के बच्चों के लिए शुरुआत हुई ठंड में काफी मददगार साबित होगी।

इस मौके पर मौजूद विधायक प्रतिनिधि श्री विक्रमा सिंह, प्रधानाध्यापक मेघनाथ प्रजापति, शिक्षक महेंद्र सिंह, शिक्षिका नीतू सिंह व गीता देवी, वार्ड सदस्य परमेश्वर बैठा, उपाध्यक्ष सरिता देवी, व कमलेश बैठा उपस्थित थे।

6 total views, no views today

खरौंधी । गढ़वा । खरौन्धी थाना द्वारा चलाया गया जागरुकता अभियान

खरौंधी से योगेंद्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी थाना प्रभारी सोनू प्रसाद ने सरकार की नियम के आदेशानुसार खरौंधी बाजार में चांदनी मोड़ से पुराना ब्लॉक मोड़ तक के बीच मे पड़ने वाले सभी दुकानों पर डोर टू डोर जाकर मास्क व सेनेटाइजर लगाने के अपील किया।

साथ ही बाजार से गुजरने वाले मोटरसाइकिल सह अन्य गाड़ी के चालाक को रोक कर मास्क लगाकर चलने का निर्देश दिया।इस दौरान एसआई सुखराम उरांव ने दुकानदारो को मास्क लगाकर दुकान चलाने का निर्देश दिया। साथ ही बताया की दुकान में समान लेने आये ग्राहको को भी मास्क लगाना जरूरी है। अगर बिना मास्क के दुकान में लेन देन करते है तो कार्यवायी की जायेगी। साथ ही बाजार परिसर में घूमने वाले राहगीर को रोक कर मास्क लगाकर चलने का निर्देश दिया।

वही खरौन्धी वनांचल ग्रामीण बैंक में जाकर एएसआई सुखराम उरांव द्वारा लोगों को जागरूक किया गया। वहीं सरकार के निर्देशों को भी बताया गया साथ ही साथ अपील किया गया कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है इसे देखते हुए सरकार के निर्देशों का अनुपालन करें। इस दौरान एएसआई सुखराम उरांव तथा थाना के कई जवान उपस्थित थे।

14 total views, 2 views today

बिशुनपुरा । गढ़वा । प्रखंड कार्यालय परिसर में मनाया गया संविधान दिवस

बिशुनपुरा । गढ़वा । प्रखंड कार्यालय परिसर में गुरुवार को संविधान दिवस मनाया गया। इस मौके उपप्रमुख रामसहाय राम ने डॉ. भीमराव आंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर नमन किया गया। साथ ही संविधान महत्व पर प्रकाश डाला गया।

इस मौके पर उपप्रमुख रामसहाय राम ने कहा कि भारतीय संविधान विश्व का सबसे बड़ा लिखित एवं व्यापक संविधान है. हमारा संविधान एक राष्ट्रीय धरोहर है. उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह जितना कठोर है उतना ही लचीला भी है.देश की प्रगति में भारतीय संविधान की भूमिका सराहनीय है. उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान अपनी विशेषताओं खासकर धर्मनिरपेक्षता, लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था एवं नागरिकों को प्रदत्त अधिकारों के कारण विश्व के कुछ सबसे अच्छे संविधान में से एक है। इस मौके पर सुबोध कुमार, जेई परमेन्द्र विश्वकर्मा, आनन्द कुमार, विवेक गौतम, अरुण सोनी, श्रवण पासवान, मनोज झा, शिवपूजन उरांव, जितेंद्र कुमार सहित प्रखंड सह अंचल कर्मी उपस्थित थे।

9 total views, no views today

धुरकी । गढ़वा । फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल मैच का विजेता टीम बना राजबांस

धुरकी । गढ़वा । धुरकी प्रखंड के अंबाखोरया पंचायत सचिवालय स्थित उच्च विद्यालय के खेल मैदान में सोनार माझी फुटबाल टूर्नामेंट के फाइनल मैच मे राजबांस की टीम ने दो गोल कर झेलंगी की टीम को हराकर फाइनल खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल मैच के मुख्य अतिथी जिप सदस्य जानकी सिंह व मुखिया सुखबीर सिंह ने विजेता व उपविजेता टीम को कप और मेडल देकर पुरस्कृत किया।

वहीं विजेता और उपविजेता की टीम को एक-एक बकरा भी पुरस्कार मे दिया है। इस दौरान खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए मुखिया प्रमुख व जिप सदस्य ने हौसलाअफजाई करते हुए कहा की इसी तरह के छोटे-बड़े टूर्नामेंट आयोजन के माध्यम से गांव मे छिपी हुई प्रतिभा सामने आता है, उन्होने कहा की प्रतिभा किसी का मोहताज नहीं होता है। बस जरूरत होता है ऐसे आयोजन का जिसमे अच्छे खिलाड़ी अपने प्रतिभा को मैदान मे पहचान दे सके जो राज्य से लेकर राष्ट्र तक का नाम रौशन करते हैं। उन्होने यह भी कहा की दोनो टीम के खिलाड़ियों ने खेल के मुकाबले मे बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसे देखने के लिए लोगो का काफी भीड़ भी एकत्रित हुआ है।

इस दौरान कमल क्लब के अध्यक्ष शिवनाथ सिंह टूर्नामेंट आयोजन समिति के अध्यक्ष धर्मदेव सिंह, सचिव उत्तम सिंह, कोषाध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह सेवानिवृत्त शिक्षक कृष्णा सिंह ग्रामीण बसंत गोड़, भइयाराम विश्वकर्मा रवींद्र यादव के अलावे कई लोग मौजूद थे।

8 total views, no views today

भवनाथपुर । गढ़वा । ध्वनि यंत्र से मास्क पहने और सामाजिक दूरी बनाने की अपील की

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । थाना पुलिस के द्वारा मंगलवार से कोरोना महामारी से बचने के लिए लोगों से मास्क व शारीरिक दूरी बनाने का अपील ध्वनि यंत्र से किया जा रहा है। प्रचार कर रहे थाना प्रभारी सीबी सिंह ने कहा कि बाजार में अनावश्यक भीड़ भाड़ न लगाएं जब अपने घर से बाहर निकले तो मास्क जरूर लगाएं मास्क नहीं लगाने वाले व्यक्ति को पकड़े जाने पर सरकार के प्रवधान के तहत दो हजार रु व दस घण्टे कस्टडी में लिया जाएगा। उन्होंने सभी लोगों को अपील के साथ साथ सचेत होने को कहा है। साथ ही बिना मास्क के चल रहे पैदल, दोपहिया, चारपहिया वाहनों को रोक कर बिना मास्क के चलने पर खरी खोटी भी सुनाई।

11 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । करूई स्थित देवी मंदिर में कई महीनों से जल मीनार पड़ा है बेकार

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझीआंव । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र के करुई गांव स्थित देवी मंदिर के परिसर में लगाए गए जल मीनार पिछले कई महीनों से बेकार पड़ा है। जिससे श्रद्धालुओं को काफी परेशानी हो रही है। इधर ग्रामीणों ने बताया कि जल मीनार जब लगवाया जा रहा था। उस वक्त ग्रामीण एवं श्रद्धालुओं में काफी खुशी हुई थी। लेकिन पिछले कई महीनों से तकनीकी फाल्ट के कारण बिल्कुल बेकार पड़ा है। जबकि सौर ऊर्जा प्लेट व अन्य सामग्री शोभा के वस्तु बनकर दिखाई दे रही है। लेकिन आज तक किसी ने पहल नहीं की जिससे जल मीनार हाथी के सफेद दाग की तरह खड़ा है। इधर समाजसेवी कृपाल कुमार सिंह. अमित सिंह. मिथिलेश सिंह. राजीव कुमार सिंह. श्याम किशोर सिंह. अभिमन्यु सिंह एवं उदय प्रताप सिंह. मनोज कुमार सिंह समेत कई ग्रामीणों ने बताया कि जल मीनार मे काफी पानी है। लेकिन पिछले कई महीनों से तकनीकी खराबी के कारण जल मीनार पेयजल आपूर्ति नहीं कर पा रही है। इधर ग्रामीण श्रद्धालुओं ने प्रखंड विकास पदाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुए देवी मंदिर परिसर में लगाए गए जल मीनार को दुरुस्त करवा कर पेयजल आपूर्ति कराने की मांग की है।

22 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग | डंडई | गढ़वा | करके गांव के एक कुएं में मिला एक युवक का शव, मचा कोहराम

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । डंडई थाना क्षेत्र के करके गांव स्थित हरिजन टोला के एक कुएं में गुरूवार को एक व्यक्ति का शव देखा गया ।

शव को सबसे पहले खेत का पटवन करने गए कुएं का मालिक सुरेंद्र यादव के द्वारा कुआं में तैरते हुए देखा गया।

शव देखते ही उसके द्वारा आस-पड़ोस के लोगों को बताया गया। और देखते ही देखते यह खबर पूरे पंचायत में आग की तरह फैल गई।

वहीं ग्रामीणों के द्वारा पुलिस प्रशासन को भी इसकी सूचना दी गई। सूचना पाते ही थाना प्रभारी विकास कुमार अपने दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और ग्रामीणों के सहयोग से किसी तरह शव को कुएं से बाहर निकाला गया।

जिसकी पहचान ग्राम डंडई निवासी संजय राम के पुत्र विवेकानंद कुमार रवि उम्र 20 वर्ष के रूप में की गई।

वही बेटे की मौत की जानकारी मिलते ही परिजन दौड़ते दौड़ते शव स्थल पर पहुंच गए। और लोगों में मातम छा गया।
सभी का रो रो कर बुरा हाल था।

परिजनों ने बताया कि बेटा को हत्या कर कुएं में डाला गया है। मालूम हो कि संजय राम का पुत्र विवेकानंद कुमार रवि 4 दिन पहले ही लापता हो गया था। घर वालों ने काफी खोजबीन किया। परंतु उसका कुछ पता नहीं चला। अंत में हार कर संजय राम ने गुमशुदगी का सनहा दर्ज कराते हुए डंडई थाना प्रभारी से अपने पुत्र की खोजबीन की गुहार लगाई थी। परंतु 2 दिन बाद करके गांव के एक कुएं से शव बरामद हुआ।

घटना में थाना प्रभारी विकास कुमार ने कहा कि ग्रामीणों के द्वारा जानकारी मिली की कुएं में एक शव है। फौरन ही घटनास्थल पर पहुंचकर शव को कुएं से निकाला गया और शव को कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम के लिए गढ़वा भेज दिया गया है और घटना की अनुसंधान जारी है। आगे उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही हत्या या आत्महत्या कहा जा सकता है।

विडियो देखें

155 total views, 3 views today

रमकंडा । गढ़वा । धूम धाम से मना देव प्रबोधिनी एकादशी/तुलसी विवाह का त्यौहार

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड क्षेत्र में देव प्रबोधिनी एकादशी यानी कि तुलसी विवाह का त्यौहार धूमधाम से मना। इस वर्ष देव प्रबोधिनी एकादशी का त्यौहार 25 नवंबर को मुहूर्त बन रहा था।

यह त्यौहार कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाया जाता है। पुरानो में ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु चतुर्मास की निद्रा के बाद जग जाते हैं और फिर से सृष्टि से सभी कार्य को देखने लगते हैं। इस एकादशी को सबसे बड़ी एकादशी में से एक माना जाता है।

इस दिन कुछ विशेष नियमों का पालन करना पड़ता है इस दिन भूल से भी तुलसी का पता नहीं तोड़ना चाहिए यानी कि इस दिन माता तुलसी की पूजा होती है और इस दिन उनका शालिग्राम से विवाह करवाया जाता है। इस दिन भूल से भी किसी की चीज में तुलसी के पत्ते का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

10 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । कामाख्या देवी मंदिर नवनिर्माण को लेकर भूमिपूजन हुआ सम्पन्न

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र के करूई गांव में देवी मंदिर परिसर में कामाख्या देवी मंदिर का नव निर्माण को लेकर ग्रामीणों के सहयोग से मंदिर निर्माण कमेटीयों एवं ग्रामीणों के द्वारा भूमि पूजन किया गया। इस दौरान विद्वान मिथिलेश वैध एवं आशीष बैध के द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूरे विधि विधान के साथ भूमि पूजन किया गया। यजमान की भूमिका में उदय प्रताप सिंह,श्याम किशोर सिंह,अभिमन्यु सिंह,मिथिलेश सिंह, राजीव कुमार सिंह एवं मद बिहारी सिंह शामिल हुए।

इस संबंध में जानकारी देते हुए युवा समाजसेवी सह मंदिर नवनिर्माण कमेटी के सदस्य कृपाल कुमार सिंह ने बताया कि करुई गांव के लोगो का आस्था देखकर कामाख्या देवी मंदिर का निर्माण करवाया जा रहा है।साथ ही उन्होंने कहा कि मंदिर का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद पूरे पलामू प्रमंडल में कामाख्या देवी का इकलौता मंदिर होगा। मंदिर का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद उत्तर प्रदेश के गहमर गांव स्थित कामाख्या देवी मंदिर से मिट्टी लाकर मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा करवाया जाएगा।

गौरतलब हो कि जिले ही नहीं बल्कि पूरे पलामू प्रमंडल के पावन धरती पर कामाख्या देवी मंदिर का भव्य निर्माण कार्य प्रारंभ होगा। यह मंदिर सबसे महत्वपूर्ण देवी मंदिर होगा। कामाख्या देवी की पूजा भगवान शिव के नवबधु के रूप में की जाएगी जो भक्त अपनी मुराद लेकर आएगा उसकी हर मुराद पूरी होगी।

कामाख्या देवी मंदिर बन जाने से सभी शक्तिपीठों व महापीठ माना जाएगा। यह बहुत ही प्रसिद्ध और चमत्कारी मंदिर होगा। जो क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे पलामू प्रमंडल चर्चित के रूप में माना जाएगा। भूमि पूजन के दौरान कृपाल कुमार सिंह,अमित कुमार सिंह,राम कयास सिंह,मनोज सिंह,राम विजय सिंह, बबलू सिंह, रूद्र प्रताप सिंह,आशीष सिंह,अनुज सिंह,प्रवीण सिंह,पप्पू सिंह,दीपू सिंह,विजय सिंह, छोटन सिंह,काजू सिंह एवं असनंदन सिंह सहित समस्त ग्रामीण उपस्थित थे।

16 total views, 1 views today

रमकंडा । गढ़वा। कोरोना जागरूकता को लेकर सहीया ने किया दीवार लेखन

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा। कोरोना जागरूकता को लेकर सहीया सीमा देवी ने अपने क्षेत्र में दीवार लेखन एवं लोगों को जागरूक किया। जिसमें दीवार लेखन के माध्यम से लोगों को सावधान करते हुए विभिन्न लक्षणों होने पर स्वास्थ्य सहिया एवं नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करने को कहा।

उक्त दीवार लेखन में कोविड-19 का संक्रमण से सावधान रहने को लेकर बताया गया कि 40 वर्ष से या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति जिन्हें विभिन्न प्रकार के लक्षण हैं जैसे:-ब्लड प्रेशर, अत्यधिक मोटापा, डायबिटीज, लिवर की बीमारी, सास संबंधित बीमारी इत्यादि बीमारियों के लक्षण अगर हो तो तुरंत ही स्वास्थ्य सहिया एवं नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क कर स्वास्थ्य लाभ ले एवं स्वस्थ रहें एवं अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल करें।

11 total views, 1 views today

खरौन्धी । गढवा । ऑनलाइन रसीद कटवाने के लेकर किया गया चर्चा

खरौन्धी से योगेंद्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी प्रखंड में रसीद कटवाने में गड़बड़ी को लेकर प्रखण्ड प्रमुख धर्मराज पासवान,विधायक प्रतिनिधि उपेंद्र दास ने अंचल पदाधिकारी महेंद्र छोटन उरांव से मिलकर समस्या के निदान की बात कही प्रमुख ने अंचल पदाधिकारी से कहा कि ऑनलाइन रसीद कटवाने पर सन 1987 से ही रसीद का राशि भुगतान करना पड़ रहा है जबकि ऑफ लाइन में सन 2016 तक भुगतान कर रसीद निर्गत किया गया है।

अंचल पदाधिकारी ने कहा कि यह सर्वे की गड़बड़ी है इसमें मह सभी कर्मी कुछ नही कर सकते है इसे उच्य पदाधिकारी से सुधार किया जा सकता है लेकिन अगर आप 2016 तक आप राजस्व का भुगतान कर रसीद कटवाये है तो आप रसीद कटवाने के लिए 2016 तक का रसीद,हाल सर्वे का खतियान के साथ उपस्थित हो हम सभी लोग आपका सयोग करते हुऐ उनका 2016 तक का राजस्व भुगतान का प्रमाण पत्र निर्गत कर रसीद कटवाया जाएगा इससे सरकार को जो राजस्व का नुकसान हो रहा है। जिसका भरपाई भी हो जाएगा।

13 total views, no views today

खरौंधी । गढवा । खरौंधी थाना क्षेत्र के आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जेल

खरौंधी से योगेंद्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी थाना क्षेत्र के गिधवा टोला में बीते दिनों मारपीट कर फरार अभियुक्त श्याम बिहारी साह ग्राम चपरी भवनाथपुर से गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेज दिया है। जानकारी के अनुसार खरौंधी कांड संख्या 64/20 के नामजद अभियुक्त श्याम बिहारी साह को पुलिस ने चपरी घर से गिरफ्तार कर खरौंधी थाना लाया गया। जंहा पुलिस ने पूछताछ किया इसके बाद अभियुक्त को न्यायिक हिरासत में गढवा जेल भेज दिया गया है।

श्याम बिहारी शाह के ऊपर खरौंधी थाना क्षेत्र के चंदनी गांव विधवा टोला में मुखलाल साह एवं अरुण साह के साथ मारपीट कर दोनों को गंभीर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया था। मुख लाल साहू अरुण शाह ने थाने में आवेदन देकर उक्त अभियुक्त श्याम बिहारी शाह के ऊपर प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जिससे पुलिस पिछले 4 माह से खोजबीन कर रही थी। लेकिन वह घर से फरार था। गुप्त सूचना के आधार पर कल देर शाम को पुलिस ने छापामारी करते हुए अभियुक्त को पकड़ा एवं उसे न्यायालय में उपस्थित करते हुए जेल भेज दिया गया है।

7 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । बिजली विभाग के कर्मियों के द्वारा किया गया अवैध पैसों की उगाही

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । डंडई प्रखंड के जरही गांव में बिजली विभाग के कर्मियों के द्वारा छापेमारी अभियान के दौरान अवैध पैसा उगाही का मामला प्रकाश में आया है।

भुक्तभोगी नंदू प्रसाद, जितेंद्र कुमार, नथूनी राम, लड्डू गुप्ता, बिहारी साह, चंदन प्रसाद, संजय चौधरी, श्यामदेव सोनी, हरि पासवान सहित अन्य लोगों ने बताया कि बिजली विभाग के कर्मियों के द्वारा छापेमारी के नाम पर जरही गांव पहुंचकर एक दो बिजली उपभोक्ताओं के घर छापामारी किया गया।

उन व्यक्तियों सहित 23 व्यक्तियों का नाम अन्य व्यक्ति से पूछ कर नोट कर लिया गया और उक्त सभी लोगो को विद्युत सब स्टेशन डंडई बुलाया गया।

इसके बाद नाम दर्ज सभी लोगों ने विद्युत सब स्टेशन पहुंचा तो विद्युत कर्मी राकेश कुमार के द्वारा सभी लोगों को विद्युत स्टेशन के एक कमरे में बुलाकर पाच- पाच हजार रुपए की मांग करते हुए कहा कि आप लोगों पर कोई करवाई नहीं होगा, 5-5 हजार रुपए जमा कीजिए।

तत्पश्चात हम लोग 5-5 हजार रुपए व्यवस्था कर उनके पास जमा कर दिया। जिसका वीडियो रिकॉर्डिंग भी हम लोग के पास है। फिर भी बिजली विभाग के द्वारा हम लोगों के ऊपर बिजली चोरी करने के आरोप में 10 -10 हजार रुपए का जुर्माना लगाते हुए केश कर दिया गया।

इस दौरान नंदू प्रसाद ने बताया
कि मेरे घर में बिजली कनेक्शन है। फिर भी मेरे ऊपर बिजली चोरी के आरोप में केश किया गया है। इसका पुनः जांच होनी चाहिए।

उसने बताया कि एक तो हम लोग कोरोना महामारी के कारण आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं ।वहीं विभाग की ओर से छापामारी कर अवैध फाइन लगाते हुए प्रताड़ित करने का काम किया जा रहा है।

मामले में बिजली कर्मी राकेश कुमार ने कहा कि मुझे बिजली कनेक्शन कराने के नाम पर लोगो के द्वारा पैसा दिया गया है। पैसा उगाही करने का आरोप गलत और निराधार है।

बिजली विभाग के एसडीओ राम आशीष प्रजापति ने कहा कि – उपभोक्ताओं के द्वारा पैसा उगाही का लगाया गया आरोप गलत और निराधार है।अगर उपभोक्ताओं पर करवाई होती है तो कुछ भी बोल देते हैं। इसका जांच पड़ताल किया जाएगा।

22 total views, 1 views today

केतार । गढ़वा । जिला स्तरीय बजरंग दल का हुआ बैठक

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार माँ चतुर्भुजी शक्ति पीठ भगवती मंदिर केतार के प्रागंण में जिला संयोजक विनीत कुमार की अध्यक्षता में बैठक किया गया।जिसमे सभी बजरंग दल के लोग धर्म के प्रति सजग रहने की बात कहे।

उन्होंने कहा कि अपने धर्म की रक्षा करने और प्रचार करने की आवश्यकता है। आज हिन्दू धर्म से लोग धर्मान्तरण कर दूसरे धर्म अपना रहे है। इस धर्मान्तरण को रोकना बजरंग दल की पहली प्राथमिकता है। कांडी बजरंग दल के प्रखंड इकाई अध्यक्ष शशिरंजन ने सभी बंजरगी भाईयों से कहा की समाज को एकजुट कर अपने धर्म के प्रति जानकारी लोगो के बीच शेयर कर अपने धर्म को मजबूत करना बजरंग दल की पहली प्राथमिकता है।

केतार प्रखंड संयोजक गौत्तम पाल ने कहा की हिन्दू धर्म के लोगो को आगे आकर लोगो को अपने धर्म के प्रति सजग रहना होगा। प्रदीप चंद्रवंशी ने कहा की हम हिन्दू हैं हिन्दुओं को धर्म के प्रति जागरूक होना पडेगा।उन्होंने कहा कि देश में 80 करोड़ हिन्दू हैं।जो कि अभी तक आधे आबादी हिन्दू बजरंग दल को समझ पाऐ हैं।

मौके पर जिला संयोजक विनीत कुमार,अध्यक्ष केतार प्रखंड इकाई गौत्तम पाल, राकेश कुमार बैद्य प्रखंड पालक केतार,कांडी प्रखंड इकाई शशिरंजन दुबे,प्रदीप चंद्रवंशी,अरविंद कुमार कमलापुरी, सुरेंद्र उरांव,संजय गुप्ता,रंजन कुमार पांडेय,वीरेंद्र सिंह,निरंजन प्रसाद,नीलेश कुमार चौबे सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

14 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । बालू लदा दो ट्रैक्टर सीओ ने किया जब्त

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । थाना क्षेत्र अंतर्गत खरसोता पंचायत के ग्राम बुढिखाड़ क्रेसर मिल के समीप महूरान घाट से बालू से लदा दो ट्रैक्टर परिचालन करते वक्त मझिआंव सीओ ने सख्ती दिखाते हुए पकड़ कर थाना को किया सुपुर्द।

गौरतलब है कि बालू माफियाओं द्वारा प्रतिबंधित घाटों से धड़ल्ले से दिन हो चाहे रात कोयल नदी के महूरान घाट, बांकी नदी से अवैध रूप से बालू का उठाव किया जा रहा था। जो कि प्रखंड विकास पदाधिकारी सह अंचला अधिकारी अमरेंद्र डांग के द्वारा छापेमारी अभियान चलाकर दो बालू से लदे ट्रैक्टर को धर दबोचा।

मझिआंव पुलिस के द्वारा रात्रि में प्रतिदिन पेट्रोलिंग टीम के द्वारा पेट्रोलिंग किया जा रहा है। फिर भी बालू माफियाओं द्वारा नियम कानून का धज्जियां उड़ाते हुए बेख़ौफ़ शासन प्रशासन के आंख में धूल झोकर दिन में भी चोरी कर 1500 से 2000 रुपये प्रति ट्रैक्टर बालू बेचा जा रहा है।
जहां एक और राजस्व का अवैध बालू उत्खनन से हानि हो रहा है वही बालू माफियाओं द्वारा अवैध रूप से बालू उत्खनन कर अधिक मूल्य पर बेचकर वाहवाही करने में लगे हैं।

53 total views, no views today

खरौंधी । गढ़वा । विधायक द्वारा केसीसी पेंशन राशन कार्ड का किया गया वितरण

खरौन्धी से योगेन्द्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी प्रखंड के मझिगावां पंचायत भवन में राशन एवं पेंशन को लेकर आयोजित कार्यक्रम में विधायक भानु प्रताप शाही के द्वारा राशन एवं पेंशन सुकृत पत्र का वितरण लाभुको के विच किया गाया। जिन लोगो का राशन,एवं पेंशन की सुकृति आज विधायक भानु प्रताप शाही के द्वारा किया गया। उसे लाभुकों को अगले माह से उनके खता में पेंशन एवं राशन दुकान से राशन मिलेगा। कार्यक्रम में विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि गरीबो को राशन, पेंशन, गैस चूल्हा, प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय आदि योजना की अजरूरत है। जिसे गरीबो को लाभ लाभुकों को मिले ताकि गरीबो को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सकें उन्होंने कहा कि जिस लिस्ट में सरकार के द्वारा लाभुक का नाम लिस्ट तय कर दिया गया है उसे पंचायत सेवक, मुखिया, बीडीओ सहित स्वेम सेवक भी नही काट सकते है।

उन्होंने कहा कि हमने कहा था कि विधवा को पेंशन के लिए कोई प्रखण्ड कार्यालय का चक्कर न लगये ओर बीडीओ ने कार्य किये आज मझिगावां में बैठकर राशन एवं पेंशन दिया जा रहा है। आने वाले मार्च 2021 तक पूरे प्रखण्ड में विधवा पेंशन का लाभ दिया जाएगा। वही उन्होंने कहा कि मार्च के बाद सभी पंचायत में जनता दरबार लगया जाये ताकि पंचायत स्तर पर कार्य संपन हो सकें।

बीडीओ महेंद्र छोटन उरांव कहा की जिस तरह से प्रखण्ड में विचोरिया हावी है। इसी के तहत हमने बिचौलियों को हावी नही होने देंगे। उन्होंने कहा कि आप कोई भी विधवा महिला का आवेदन दे हम उसका आवेदन हाथो हाथों सुकृत करंगे। बीडीओ ने कहा कि आज मझिगांवां पंचायत के 13 लोगो को खाद्यान योजना,12 लोगो का विधवा पेंशन योजना एवं 17 लोगो का केसीसी की सुकृति दिया गया है।जिस के विच विधायक भानु प्रताप शाही के द्वारा वितरण किया गया।

कार्यक्रम में खरौंधी प्रखण्ड के मुखिया ने विधायक भानु प्रताप शाही से मांग किया कि सेकड़ो पशू सेड जो वर्क कोड खुला हुआ है उस पर विचार करते हुए चालू करया जाये। विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि जो मुखिया के द्वारा मांग आया है वह पूरे राज्य का रुका हुआ है उसके लिए मैं प्रयास करूंगा उसके लिए मनरेगा आयुक्त से बात करूंगा।

कार्यक्रम में मुखिया सुनीता देवी,बीडीओ महेंद्र छोटन उरांव,पंचायत सेवक सुरेश चौधरी,सीआई बासुदेव राय,भाजपा मंडल अध्यक्ष संध्याकर विश्वकर्मा, रामकृपाल द्विवेदी,जिला महामंत्री विकास स्वदेशी,उमेन्द्र यादव,भगत दयानन्द यादव,रामपृत गुप्ता,विधायक प्रतिनिधि उपेंद्र दास,सुनील रोशन,बीडीओ महेंद्र छोटन उरांव,सीआई बासुदेव राय,सतेंद्र यादव,अवध कुमार मेहता,जितेंद्र यादव,खरौंधी मुखिया उपेंद्र राम,कूपा मुखिया बैजू साह सहित कई लोग उपस्थित थे।

12 total views, no views today

खरौंधी । गढवा । विधायक द्वारा किया गया पानी टंकी का शिलान्यास

खरौन्धी से योगेंद्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी प्रखंड के मझिगावां में पानी टंकी हेतु भूमिपूजन शिलान्यास विधिवत मंत्रोउचारन के बीच विधायक भानु प्रताप शाही के द्वारा किया गया।

वही विधायक भानु प्रताप शाही ने उक्त स्थल पर नारियल फोड़ कर शुरुआत किया गया। उक्त स्थल पर सभा को संबोधित करते हुऐ विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि पेजलय एवं स्वक्षता विभाग के द्वारा मझिगावां में नल जल योजना के तहत 87 करोड़ के लागत से बनने वाले पानी टँकी का निर्माण कराया जाएगा। विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि यह पानी कध्वन सोन नदी से पानी आएगा और पूरे खरौंधी में पानी सप्लाई किया जाएगा।

इससे पहले 5 टँकी बनाया जा रहा है जिसमे पाचाडुमर, चचरिया, सिसरी मझिगवां एवं भवनाथपुर के बुका बनाया जाएगा। यह योजना से गांव घर को सुद्धय पेजलय उपलध करना है। लेकिन हमने बदल ओर सड़क, बिजली, शिक्षा के क्षेत्र में प्रखण्ड को लाभ मिला हमने कई महत्वपूर्ण कार्य किया। मझिगावां में हमने कई सड़क का निर्माण कार्य शिक्षा के क्षेत्र में भी कार्य किया इससे पहले वाले विधायक के द्वारा अगर विकास किये होते तो मुझे 10 वर्ष नही लगता।

विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि प्रधानमंत्री ने घोषणा किया है कि 2024 तक हर घर को स्वक्ष जल दिया जाएगा। जिससे लोग बीमार न हो। उन्होंने कहा कि हमने यह संकल्प लिया है कि मैं खरौंधी प्रखंड के महिलायों को चापाकल को नही चलाने नही देंगे इसके लिए हमने कार्य करना शुरू कर दिया है। और यह कार्य जल्द ही पूर्ण होगा और इसका उद्घाटन भी करेंगे और आपके घर तक पानी पहुचाएंगे।

आप सभी का आशीर्वाद भाजपा को दीजिये क्षेत्र में खुशहाली लाएंगे क्योकि केंद्र में हमारी सरकार है केंद्र के द्वारा कई योजना को लायेंगे औऱ धरातल पर उतारा जाएगा। मुखिया, बीडीओ, पंचायत सेवक सभी लोग मिलकर राशन,पेंशन बनाने का कार्य करे ताकि लोग न भटके। रामकृपाल दुबे द्वारा कहा गया कि अंचल कार्यालय के साइट से सन 1965 से जो रसीद कट रहा है उसपर अंकुश लगाया जाये। और किसानों को राहत दिया जाए किसान आपसे अपेक्षा लगाए हुए है कि हम सभी के समस्या का निदान विधायक ही कर सकते है।

कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष संध्याकर विश्वकर्मा, रामकृपाल द्विवेदी,जिला महामंत्री विकास स्वदेशी,उमेन्द्र यादव,भगत दयानन्द यादव,रामपृत गुप्ता,विधायक प्रतिनिधि उपेंद्र दास,सुनील रोशन,बीडीओ महेंद्र छोटन उरांव,सीआई बासुदेव राय,सतेंद्र यादव,अवध कुमार मेहता,जितेंद्र यादव,खरौंधी मुखिया उपेंद्र कुमार राम,कूपा मुखिया बैजू साह सहित कई लोग उपस्थित थे।

10 total views, no views today

डंडई । बिजली विभाग ने कैंप लगाकर बिजली उपभोक्ताओं से कराया बिजली बिल जामा

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । एक तरफ सरकार कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए गाइडलाइन जारी की है। जिसमें मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले व्यक्तियों के ऊपर अस्थाई 1 दिन के लिए जेल भी हो सकता है। वहीं दूसरी तरफ बिजली विभाग के अधिकारियों के द्वारा कैंप लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का धज्जियां उड़ाई गई । यह नजारा मंगलवार को बाजार समिति में आयोजित बिजली विभाग द्वारा बिजली बिल जमा करने को लेकर लगाया गया कैंप में देखने को मिला। इसके पूर्व बिजली विभाग के द्वारा लाउडस्पीकर के माध्यम से जोर शोर से प्रचार प्रसार कर कैंप में आकर बिजली बिल जमा करने का हिदायत दिया गया था। बिजली बिल जमा करने को लेकर कैंप में सैकड़ों बिजली उपभोक्ताओं का अचानक
सैकड़ों की भीड़ लग गई। जिसमें कुछ लोग बिजली कनेक्शन को लेकर पूछताछ करने, बिजली बिल जमा करने तथा अन्य जानकारी हासिल करने को लेकर पहुंचे थे।
बिल भरने के लिए लोग लंबी कतार में बिना मास्क और बिना सोशल डिस्टेंसिंग का कई घंटे खड़े रहे। और बिजली बिल भरने को लेकर अपनी अपनी बारी का इंतजार करने में 4 से 5 घंटे तक इंतजार करते रहे। कैंप में उपस्थित बिजली विभाग के विद्युत कनीय अभियंता देववंश ठाकुर, डंडई बिजली पावर हाउस के एसबीओ आजाद खान सहित कई कर्मी उपस्थित रहे। परंतु उक्त अधिकारियों के द्वारा शख्ती नहीं बरता गया और ना ही लोगों से सामाजिक दूरी का पालन करवाया गया । जिसके कारण बिजली बिल उपभोक्ता कैंप में लापरवाह दिखे और लोगों में कोरोना संक्रमण का भय नहीं दिखा। कैंप में मौजूद विद्युत कनीय अभियंता देव वंश ठाकुर ने बताया कि बकाया बिजली बिल जमा करने को लेकर लोग अफरा-तफरी कर रहे हैं । सोशल डिस्टेंसिंग चेहरे पर मास्क लगाकर पंक्ति में खड़ा रहने का हिदायत दिया गया है। लेकिन लोग नहीं मान रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रखंड के 100 से अधिक बिजली उपभोक्ताओं का बिल पे औल युओर यूटिलिटी बिल वाहन के माध्यम से जमा किया गया। उन्होंने बताया कि प्रखंड में लगभग 10,000 बिजली उपभोक्ता है। जिसमें 100 से अधिक उपभोक्ताओं ने बकाया बिजली बिल जमा किया। उन्होंने बताया कि वरीय पदाधिकारियों के निर्देश पर कैंप लगाकर बिजली बिल बकायेदारों से जमा करवाया जा रहा है। जो कंजूमर आज डंडई में नहीं जमा कर सके । वे बुधवार 25 नवंबर को मेराल में आयोजित कैंप में आकर जमा कर सकते हैं।

21 total views, 1 views today

भवनाथपुर । गढ़वा । जनता दरबार का किया गया आयोजन

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत-कैलान के पंचायत भवन के प्रांगण में जनता दरबार का आयोजन किया गया उपरोक्त कार्यक्रम का मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक श्री भानुप्रताप शाही के द्वारा फीता काटकर शुभारम्भ किया गया।

मौके पर श्री शाही ने शभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा बहुत ऐसे जनोपयोगी योजनायें संचालित हैं परंतु आम अवाम में जागरूकता की कमी के चलते बहुत योजनायें धरातल पर नही उतर पा रही है जिनका प्रचार प्रसार की आवश्यकता है,साथ ही उन्होंने मौके पर उपस्थित शासनिक एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों तथा कर्मियों के चेताते हुए कहा कि प्रखंड में आवास निर्माण सहित अन्य योजनाओं में बिचौलियों के द्वारा पैसा उगाही की सूचना मिल रही है अगर आज के बाद इस तरह की कोई शिकायत मिलता है तो संबंधित अधिकारियों पर कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

मौके पर उनके द्वारा वंचित परिवार के सदस्यों को राशनकार्ड, विकलांग,विधवा एवं वृद्धा पेंशन की स्वीकृति,प्रधानमंत्री आवास,किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत स्वीकृति पत्र वितरण सहित आंगनबाड़ी केंद्र में उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर एवं चूल्हा वितरण एवं दीदी बाड़ी योजना का शुभारंभ किया गया।

उक्त कार्यक्रम प्रखंड विकास पदाधिकारी रविन्द्र कुमार,अंचल निरीक्षक मुंशी राम,बीपीओ बीरेंदर यादव ,भगत दयानंद यादव,सुनील सिंह,विकाश स्वदेशी,भानु गुप्ता,विपिन चौबे,राकेश रवि ,सुरेश साह, श्यामबिहारी यादव,मनोज सिंह,मुखिया राजकिशोर सिंह सहित सभी विभाग के कर्मी एवं पदाधिकारी उपस्थित थे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता मंडल अध्य सोनाकिशोर यादव एवं संचालन विधायक प्रतिनिधि दयानंद सोनी जी के द्वारा किया गया।

15 total views, no views today