बिशुनपुरा(गढ़वा) : बज्रपात से भैस की मौत

बिशुनपुरा(गढ़वा) : बरडीहा थाना क्षेत्र के जतरो बंजारी गांव में बीते शुक्रवार की लगभग तीन बजे के आस पास हुए वज्रपात में किसान  सुखाडी सिंह के एक भैस की मौत हो गई। सुखाडी सिंह ने बताया की दरवाजे के पास भैस बंधा हुआ था अचानक बिजली चमकी और वज्रपात से भैस की  मौत हो गई उन्होंने कहा की भैस ही मात्र एक सहारा था जो दूध बेचकर परिवार का पालन पोषण करते थे।

174 total views, 39 views today

केतार(गढ़वा) : एसडीओ ने किया विभिन्न योजनाओ का जाँच

नव निर्माण प्रखंड भवन को जांच करते एसडीयो,स्कूटी, ऐई एवम अन्य
लोकल कम्पनी की टाइल्स की पैकेट दिखाते एससडीयो
केतार(गढ़वा) : गढ़वा उपायुक्त  नेहा अरोड़ा के निर्देशानुसार गुरुवार को अनुमंडल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण एव बिभागीय स्कुटी इंजीनियर ने  नव निर्मित प्रखंड भवन, स्वास्थ्य उप केंद्र भवन, कस्तूरबा भवन एव नावाडीह स्थित पांडा नदी पर हो रहे पुंल निर्माण  की जाँच किया। जाँच के दौरान सबसे घठिया स्थिति  प्रखंड भवन एव स्वास्थ्य उपकेन्द्र भवन में पाई गई,प्रखण्ड भवन बिल्डिंग में ईट बालू,सीमेंट,छड़ सभी सामग्री घटिया लगाए की बात सामने आईं,जांच के दौरान एसडीयो ने प्रखंड के आवासीय भवन में  लगाए जा रहे अम्बुजा सीमेंट के बैग में मैनुफेक्चरिंग दिनांक नही पाया गया।वही भवन में सुपर शक्ति का सरिया लगाया जा रहा है और भवन में लोकल कम्पनी लागो की टाइल्स लगाया जा रहा है। जो कि प्राकलन के अनुसार नही हैं। साइड इंचार्ज हजारी अंसरी,तथा हाफिज अंसरी से प्राकलन चार्ट तथा जांच में सहयोग नही करने पर एसडीयो ने जमकर फटकार लगाई, स्थानिय लोगो को रोजगार नही देकर पलामू जिले के लोगो से काम कराने की शिकायत लोगों ने किया एव  मजफुर गुलामुदिन,जमती देवी,सिमित्री देवी, सुशील देवी, रीता देवी आदि लोगों से मजदूरी दर पूछने पर बताया कि हमलोगों को दो सौ रुपये दिया जाता है जबकि प्राकलन में 260 रुपये निर्धारित है। जिसपर  एनआरईपी स्कूटी ने जमकर फटकार लगाई।
इधर स्वास्थ्य केंद्र भवन की जाँच में 3 नंबर की घठिया ईंट एव सरिया की क्वालिटी सही नही पायी गयी  नाबालिक से काम करवाने की मामले पर एसडीओ ने साइड इचार्ज को फटकार लगाते हुए दुबारा ऐसी गलती नही करने की बात कही। काम कर रहे मजदूर से पूछने पर बताया कि मसाला 6:1 सीमेंट का बिना चाले मसाला बनाया जाता है. अगले जाँच के क्रम नावाडीह स्थित पुल निर्माण में गिट्टी एव बालू का स्वालिटी घठिया पाया गया। बताते चले कि विशेष प्रमंडल विभाग से 7 करोड़ 60 लाख लगभग की लागत से सेठ कुमार  कंट्रक्शन द्वरा कराया जा रहा है। इस नव निर्मित भवन एव स्वास्थ्य केंद्र भवन को कई बार प्रखण्ड वीडियो सिद्धार्थ शंकर यादव,ज़िप सदस्य ज्वाला प्रसाद,वीधायक प्रतिनिधि विक्रमा सिंह,प्रमुख प्रतिनिधि पवन सिंह,20 सूत्री अध्यक्ष त्रिपुरारी सिंह ने दो बार पहले भी जांच किया था लेकिन गुणवत्ता में कोई सुधार नही किया गया। इस भवन में  हो रहे अनिमियता को लेकर सभी अखबारों के द्वारा प्रमुखता से प्रकाशित की गई थी। परंतु इतनी लेट से जांच होने के चलते सभु संवेदको ने समय रहते काफी कुछ लीपा पोती कर चुके है।
ईंस संबंध में एसडीओ कमलेश्वर नारायण  ने बताया कि ये सभी जाँच अखबार में छपी खबर एव
जिला निगरानी एव अनुश्रवण समिति में शिकायत के आलोक में जांच किया गया उक्त सभी जाँच की फाइनल रिपोर्ट ऊपायुक्त को सौंपा जाएगा तभी कुछ किया जा सकता है और जो आदेश होगी दोषियो पर करवाई की जाएगी।  इस मौके पर वीडियो  सिद्धार्थ शंकर यादव ,ऐई सनन्त मंडल,जेई अमर भारती, समाजसेवी पवन सिंह इत्यादि लोग उपस्थित थे.

157 total views, 8 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : भारी मात्रा में लकड़ी का बोटा जब्त

रखा गया लकड़ी के बोटा को जब्त करते रेंजर।

भवनाथपुर(गढ़वा) : भवनाथपुर मुखिया मधुलता कुमारी द्वारा मिली सूचना पर रेंजर मुन्ना पासवान जमा दो उच्च विद्यालय के पीछे रखे गए सैकड़ो लिप्टस लकड़ी के बोटे की जांच करने गुरुवार को पहुचे,लकड़ी क्रेता नही दिखा सका क्रय विक्रय सम्बन्धी दस्तावेज,उक्त लकड़ी को देख तस्करी के अंदेशा से इनकार नही किया जा सकता।
क्या है मामला
भवनाथपुर हाई स्कूल के पीछे  सैकड़ो लिप्टस का बोटा देख मुखिया मधुलता कुमारी एवं बीडीसी चन्दन ठाकुर ने मौके पर उपस्थित बिनोद चन्द्रवंशी से पूछताछ की।पूछताछ में बिनोद ने बताया कि क्रय विक्रय सम्बन्धी दस्तावेज डालटनगंज के शैलेश चन्द्रवंशी के पास है किंतु विवादित लकड़ी होने के शक पर मुखिया ने इसकी सूचना रेंजर को दी,गुरूवार को रेंजर मौके पर पहुच लकड़ी के बोटे को देख क्रेता को फोन कर सम्बन्धित दस्तावेज कार्यालय में लाने को कहा जिसके बाद क्रेता का मुंशी बिनोद कार्यालय पहुच बताया कि उक्त लकड़ी मकरी पंचायत के उमेश पासवान,महेंद्र यादव एवं सुरेश पाल के रैयती जमीन से खरीद कर  काटकर लायी गयी है साथ ही उसने प्रमुख द्वारा निर्गत पत्र लाया जिससे ये प्रमाणित नही हो रहा था कि किसने लकड़ी बेची है और खरीदी है।समाचार लिखे जाने तक क्रेता के किसी भी व्यक्ति द्वारा उपयुक्त दस्तावेज नही दिखाया गया रेंजर या मुखिया के समक्ष प्रस्तुत नही किया गया था। इस संबंध में रेंजर मुन्ना पासवान ने बताया कि नियमानुसार रैयती जमीन से लिप्टस लकड़ी को मुखिया वार्ड से अनिमती लेकर क्रय विक्रय किया जा सकता है किंतु अभी तक क्रेता द्वारा उपयुक्त दस्तावेज नही दिखाया गया है। वही इस बाबत मुखिया मधुलता कुमारी ने बताया कि बिना उपयुक्त क्रय विक्रय सम्बन्धी दस्तावेज देखे लकड़ी के बोटे को नही ले जाने देंगे। जबकि देर शाम संवेदक सलेस चन्द्रवँशी ने बताया कि 2017 में हि सरकर के द्वारा निजी जमीन से 19 प्रकार के लकड़ी का बिना जिला वन पदाधिकारी के आदेश के कार्य विक्रय किया जा सकता है जिसमे लिप्ट्स भी है और राज्य सरकार मई 18 में इसकी अधिसूचना भी निकाल दी है लकड़ी वैध है।

179 total views, 7 views today

सगमा(गढ़वा) : दो पहिया वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया

सगमा(गढ़वा) : वरीय अधिकारियों के निर्देश पर धुरकी  थाना के सुबोध  सिंह के नेतृत्व में में धुरकी थाना  के समीप दो पहिया वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। चेकिंग के दौरान वाहन से संबंधित बिना कागजात के चल रहे बाईक चालक को पकड़कर उनकी बाईक को जब्त कर थाना के अंदर लाया गया। साथ ही सुबोध सिंह ने बताया कि घर से निकलते समय  हेलमेट लेकर निकले और बाइक के सभी कागजात ,एंव लाइसेंस  हेलमेट पहने बाईक चलाने वालो को सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी दी तथा आगे से हेलमेट पहनकर ही बाईक चलाने की सख्त चेतावनी दी.

263 total views, 21 views today

गढ़वा : व्यवहार न्यायालय गढवा में योग शिविर का आयोजन

गढ़वा : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर व्यवहार न्यायालय गढवा में योग शिविर का आयोजन प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीशश्री महेशचंद्र वर्मा एवं योग प्रशिक्षक सुशील केशरी द्वारा दीपप्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर जिला जज प्रथम अजित कुमार, जिला जज तृतीय शंभु लाल साव, डीजे६मनोज चंद झा, सीजीएम दिनेश कुमार मिश्रा, एसीजेएम बिनोद कुमार तिवारी, एडीजे१अजीत कुमार, एसडीजेएम सिद्ध नाथ लमये, सेक्रेटरी डीएल एस ए राजेश श्रीवास्तव, जिलाजज रामकुमार गुप्त, मो.जावेद खान, मयंक टोपनो, विशाल माझी,सोमा रोशनी, रजिस्टार अभिषेक श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर माननीयों नेग्रीवा चालन, स्कंद चालन, कटि चालन, धुटना संचालन, प्रोटोकॉल के अनुसार विभिन्न आसन प्राणायाम किए। योग सत्र का समापनसंकल्प एवं शांति पाठ के साथ हुआ.

90 total views, 3 views today

सगमा(गढ़वा) : सगमा प्रखंड के हाई स्कूल के प्रांगण में अंतरास्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

सगमा(गढ़वा) : सगमा प्रखंड मुख्यालय में स्थित भैया रुद्र प्रताप देव हाई स्कूल के प्रांगण में प्रखंड स्तरीय प्रखंड प्रशासन एंव पतंजलि योग पीठ के तत्ववधान में एक दिवसीय योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ बीडीओ देवानन्द राम, जिपस नन्दगोपाल यादव, प्रमुख प्रतिनिधि अजय गुप्ता, उप प्रमुख संजय यादव, सांसद प्रतिनिधि सखिचन्द्र प्रजापति मुखिया नारायण दास यादव, भारत स्वाभिमान न्यास के प्रखंड प्रभारी पुष्पेन्द्र दूबे ने संयुक्त रूप दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मौके पर बीडीओ देवानन्द राम ने कहा कि योग हमारी प्राचीन सम्यता बन गया है आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योग करने से निरोग रहते हैं आजकल के समय में हर व्यक्ति को योग अपनाना चाहिए। श्री राम ने कहा कि प्रतिदिन नियमित और नियमबद्ध योग करने से शरीर में कई प्रकार लाभ मिलता है। जिपस नन्दगोपाल यादव ने कहा कि योग करने से शरीर में ऊर्जा उत्पन्न होता है ,और किसी प्रकार का बीमारी नहीं होता है। उन्होंने उपस्थित लोगों से प्रतिदिन योग करने की अपील किया ताकि कभी भी किसी प्रकार का बीमारी से ग्रसित न हो। सांसद प्रतिनिधि सखिचन्द्र प्रजापति ने कहा कि पहले के लोग प्रतिदिन योग करते थे उसी का देन है की शरीर मजबूत हैं और किसी प्रकार की बीमारी से ग्रसित नहीं है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सराहना करते हुए कहा कि पीएम का देन है कि आज पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रमुख प्रतिनिधि अजय साह ने कहा कि निरोग रहने के लिए नियमित योग अपनाने की जरूरत है। उप प्रमुख संजय यादव ने कहा कि प्रतिदिन गांव में ग्रामीणों एंव स्कूल में शिक्षक प्रतिदिन विद्यालय में पढ़ाई के साथ बच्चे को योग सिखाये । मुखिया नारायण दास यादव ने कहा कि आज के समय में हर व्यक्ति को योग अपनाना चाहिए ताकि किसी भी बीमारी से ग्रसित न हो। उन्होंने पतंजलि योग के कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए कहा की इन कार्यकर्ताओं का देन है कि कि आज हमारे प्रखंड मुख्यालय में इतनी बड़ी कार्यक्रम का आयोजन किया गया । उधर प्रखंड के सगमा ,कटहर कला, सोनडीहा, बीरबल, घघरी पंचायत सचिवालय मुखिया के नेतृत्व में योगाभ्यास कराया गया ।वही सरकारी गैर सरकारी विद्यालय संस्थानों में योगाभ्यास का आयोजन किया गया । मौके पर योगाभ्यास के प्रभारी राजेन्द्र मेहता ने सूर्य नमस्कार, मकरासन अनुलोम विलोम, आसन प्राणायाम समेत विभिन्न प्रकार का योग कराया साथ उससे होने वाले फायदे के बारे में विधिवत जानकारी दी। मौके पर से हाई स्कूल के हेडमास्टर हेमन्त कुमार यादव बाबूलाल यादव बसंत पाल अजय यादव कृष्णा यादव राजेंद्र राम, श्यामसुंदर यादव राजेश यादव सुशील बैठा समेत प्रखंड कर्मी एवं जनप्रतिनिधि, हाई स्कूल के छात्र छात्राओं ने सामूहिक रुप से योगाभ्यास किया।

143 total views, 3 views today

बंशीधर नगर(गढ़वा) : मिलेनियम पब्लिक स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

बंशीधर नगर(गढ़वा) : अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरुवार को मिलेनियम पब्लिक स्कूल में योग दिवस मनाया गया। योग दिवस के अवसर पर बच्चों एवं शिक्षकों के द्वारा योगा अभ्यास कराया गया।तथा शिक्षकों ने घर जाकर अपने माता-पिता के साथ योगाभ्यास करने की सपथ ली।इस कार्यक्रम में मिलिनियम पब्लिक स्कूल के निदेशक मुमताज राही और प्रधानाचार्य नागेंद्र प्रसाद ने उत्साह जाहिर करते हुए इसके बारे में बताया कि नियमित रूप से योग करने पर शरीर स्वस्थ और निरोग रहता है। मौके पर शिक्षक रूपेश कुमार गुप्ता जयप्रकाश ठाकुर गौरव तिवारी मोहम्मद महताब आलम श्वेता जायसवाल शोभा गुप्ता इत्यादि शामिल थे।

209 total views, 4 views today

वंशीधर नगर(गढ़वा) : एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया

वंशीधर नगर(गढ़वा) : भूमि अधिग्रहण  विधेयक रदद्  को लेकर बुधवार को प्रखंड कार्यालय परिसर में प्रमुख विपक्षी पार्टियों के तत्वावधान में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया।  इस मौके पर सभी विपक्ष दल के नेताओ ने कहा कि केंद्र सरकार के इशारे पर झारखण्ड प्रदेश में भूमि अधिग्रहण कानून को (पूर्व से बने कानून को) छेड़ छाड़ करने का तथा गरीब किसानों रैयतों की भूमि को लूटने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि आनन फागन में महामहिम राष्ट्रपति महोदय से भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल को स्वीकृति ले ली गई थी। जो झारखंड प्रदेश की जनता के साथ घोर मजाक एवं अपमानित करने जैसा है। उन्होंने कहा कि झारखंड प्रदेश के रघुवर सरकार अपनी तानाशाही रवैया अपनाए हुए हैं तथा तरह तरह के घिनौना हरकत करने से बाज नहीं आ रही है। जिसे प्रदेश के प्रमुख विपक्षी पार्टियों घोर निंदा कर रही हैं। तथा महामहिम से मांग करती हैं कि भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल को रदद् करे। सभा को संबोधित करने वाले में पूर्व मंत्री रामचंद्र केशरी भाकपा गणेश सिंह, कांग्रेस से शैलेश चौबे, बसपा भरदुल चंद्रवशी ने अपना अपना विचार व्यक्त करें। इस मौके पर झामुमो नेत्री नेहा कुमारी शिव कुमार सिंह निर्मल पासवान मोहन लाल , चंद्रवंशी सूर्यदेव मेहता,  सुरेंद्र गुप्ता, धीरज चंद्रवंशी, सीताराम  जायसवाल विनोद ठाकुर अश्वनी कुमार विनोद ठाकुर सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। धरना प्रदर्शन का संचालन झाविमो के मो0 नईम ख़लीफ़ा ने किया हैं।

58 total views, no views today

बंशीधर नगर(गढ़वा) : किसान कल्याण विभाग के द्वारा एक दिवसीय ट्रेनिंग का आयोजन किया गया

बंशीधर नगर(गढ़वा) : कृषि विज्ञान केंद्र के अंतर्गत किसान कल्याण विभाग के द्वारा एक दिवसीय ट्रेनिंग का आयोजन नरही पंचायत के जासा ग्राम में किया गया। इसका उद्घाटन नरही पंचायत की मुखिया संगीता श्रीवास्तव ने किया।मौके पर कृषि मंत्रालय भारत सरकार के उप निदेशक दिनेश कुमार महतो कृषि केंद्र के प्रधान अशोक कुमार भूमि संरक्षण सहायक प्रधान राजीव रंजन कुमार सुधीर कुमार वीरेंद्र मेहता चंदन बैठा रघुनाथ बैठा किरण देवी मीना देवी सहित काफी संख्या में मौजूद थे.

70 total views, 2 views today

गढ़वा : पुलिस लाइन में योग शिविर का आयोजन

गढ़वा : जिला पुलिस बल और सीआरपीएफ के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय पुलिस लाइन में योग शिविर का आयोजन किया गया। मौके पर  पुलिस अधीक्षक शिवानी तिवारी ने कहा कि योग हमारी प्राचीन धरोहर है इसे हर घर में अपनाने की आवश्यकता है। आज पुन:योग ने भारत को विश्व मे प्रतिष्ठा दिलाई है। योग केद्वारा समी सुखी हो सकते है। इस अवसर पर अभियान एस पी सदन कुमार, मेजरसंदीप रंजन, सार्जेन्ट मे जर महेश कुमार एवं सीआरपीएफ के घोषसर, वाई केमिश्रा एवं अनेकों पदाधिकारी एवं जवान उपस्थित थे।

57 total views, no views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : भूमि विवाद में दो पक्षों के बीच मारपीट, आधा दर्जन लोग घायल

भवनाथपुर(गढ़वा) : भवनाथपुर थाना क्षेत्र के चपरि  पंचायत के बैल पहाड़ी गांव में भूमि विवाद को लेकर हुए दो पक्षों में मारपीट में आधा दर्जन लोग घायल सभी घायलों का भवनाथपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्राथमिक उपचार कराया गया है इस घटना को लेकर दोनों पक्ष के द्वारा भवनाथपुर थाना में लिखित शिकायत की गई है। इस मामले में पहले पक्ष के  लियाकत अंसारी के द्वारा मोहम्मद मियां अशरफ मियां नसीब मियां सही मियां मानो बीवी शबनम बीवी के ऊपर मारपीट करने की शिकायत की गई है जबकि दूसरे पक्ष शौकत मिया के द्वारा लियाकत अंसारी मुसाफिर अंसारी गुलजार अंसारी सा जबिर अंसारी सफायत अंसारी  जसीमा बीबी  बकरिदन बीबी शकीरा बीवी तेअबिन बीवी के ऊपर मारपीट करने का आरोप लगाया गया जबकि घायलों में एक पक्ष लियाकत अंसारी नसीमा गुलजार दूसरे पक्ष के घायलों में शौकत मिया नसीब बीवी और गुलजार बीबी के  नाम शामिल है घटना के बारे में बताया जाता है कि बेलपहाड़ी निवासी लियाकत अंसारी  व उसके भाई शौकत मिया जो पाटीदार है जिसमें एक पक्ष के द्वारा मकान के लिए नीव दिया जाना था  जिसमें दूसरे हिसेदार का जमीन पड़ता है नीव देने से  मना करने पर लाठी डंडे से मारपीट हुई। जिसमें पुलिस मामले की जांच कर रही है.

111 total views, no views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : ग्रामीणों के द्वारा उपायुक्त महोदया को 14 वे वित्त से लगाये गए चापाकल के जांच कर कार्रवाई कि मांग

भवनाथपुर(गढ़वा) : भवनाथपुर प्रखंड के कैलान पंचायत के छह वार्ड पार्षद के साथ सैकड़ो ग्रामीणों ने उपायुक्त महोदया को आवेदन देकर 14वे वित्त से सार्वजनिक की वजाय व्यक्तिगत लाभ के लिए लगाए गए सरकारी चापाकल की जांच कर दोषी पर कार्रवाई की मांग की है। कैलान पंचायत के वार्ड सदस्य देवंती देवी, विनोद साह, सरोज देवी, विगनी देवी कमला देवी, सुचिता देवी, विमला देवी, बीडीसी अकलेश उराँव के साथ श्रवण कोरवा, रघुराई कोरवा, शंकर उराँव, मिठू उराँव, कमलेश उराँव, मनीष साह,विजय गुप्ता सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने दिए आवेदन में आरोप लगाया है कि पंचायत के मुखिया द्वारा मोटी रकम लेकर चापाकल सार्वजनिक स्थल पर नही बल्कि व्यक्ति विशेष के आंगन या चाहरदीवारी के अंदर लगाया गया है जिससे आम जनता चापाकल का लाभ नही ले पाते साथ ही ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि मुखिया द्वारा मनमानी करते हुए विकास योजनाओं में बगैर वार्ड पार्षद की सलाह एवं आम सभा के ही विकास योजनाओ को क्रियान्वित किया जा रहा है जो सरासर गलत है।मुखिया की कार्यप्रणाली से क्षुब्ध वार्ड पार्षदों के साथ सैकड़ो ग्रामीणों ने मुखिया द्वारा 14वे वित्त से किये गए कार्यो की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है।

76 total views, 1 views today

बिशुनपुरा(गढ़वा) : योग मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है : उप प्रमुख

बिशुनपुरा(गढ़वा) : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर प्रखंड कार्यालय के कैम्पस में योगा का कार्यक्रम किया गया जिसका शुभारम्भ उप प्रमुख रामसहाय राम, बीसीओ गजनफर अली, विधायक प्रतिनिधि कृष्णा विश्वकर्मा ने संयुक्त रूप से दिप प्रज्वलित कर किया। गढ़वा से आए योगाचार्य  धर्मेन्द्र पासवान एवं छोटन कुमार के  द्वारा योग के विभिन्न मुद्राओं का प्रशिक्षण दिया गया एवं योग से होनेवाले विभिन्न प्रकार के होनेवाले फायदे के बारे में बताया. यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। उप प्रमुख राम सहाय राम ने कहा कि पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी जिसमें उन्होंने कहा “योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है. विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। कार्यक्रम में सतेंद्र यादव, शिव शंकर राम, राज राजेंद्र प्रताप देव के सभी शिक्षक छात्र छात्राएं, प्रखंड एवं अंचल के कर्मी मौजूद थे। विश्व योग दिवस पर सभी सरकारी गैर सरकारी विद्यालय सभी पंचायत भवन में योगा कार्यक्रम किया गया।

102 total views, 3 views today

गढ़वा : मंडल कारा गढवा में कैदियों के बीच योग शिविर का आयोजन किया गया

गढ़वा : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंडल कारा गढवा में काराधीक्षक साकेत बिहारी के निर्देशन में कैदियों के बीच योग शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें योग प्रशिक्षक सुशील केशरी द्वारा कैदियों कोताडासन, वृक्षासन, पादहस्तासन,  त्रिकोणासन, भद्रासन, बज्रासन,शशकासन, वक्रासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, हलासन,  उतानपादासन आदि कई आसन प्राणायाम कराए गए। इस अवसर परजेलर धआज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंडल कारा गढवा में काराधीक्षक साकेत बिहारी के निर्देशन में कैदियों के बीच योग शिविर का आयोजन किया गया.  इस अवसर परजेलर धर्मेन्द्र कुमार, कक्षपाल बैद्धनाथ प्रसाद, विरेन्दर सिंह, पंकज पांडे, चंदन सिंह तथा बडी संख्या में विचाराधीन कैदी उपस्थित थे।

61 total views, 1 views today

गढ़वा : शांति निवास स्कूल में योग शिविर का आयोजन

गढ़वा : शहर स्थित शांति निवास स्कूल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चों एवं शिक्षकों ने योगाभ्यास किया। मौके पर शिक्षक जितेंद्र कुमार, अजयकांत, सिकंदर खान, सिस्टर सबिला, सिस्टर शिल्पा, राजकिशोर राय, अमिताभ, आश्रिता खलखो, सिस्टर रोशना आदि मौजूद थे।

95 total views, 3 views today

रंका(गढ़वा) : अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर रंका टेनप्लस टु के मैदान में योगा शिविर का आयोजन


रंका(गढ़वा) : रंका प्रखंड की ओर से गुरुवार को सुबह 6:30 बजे योगा दिवस के अवसर पर गुरूवार को भारत माता के तस्वीर पर रंका अनुमंडल पदाधिकारी जावेद अनवर इदरीसी, पुलिस पदाधिकारी विजय कुमार, रंका प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश ऐक्का, रंका अंचला पदाधिकारी निषात अंबर, रंका थाना प्रभारी जितेन्द्र कुमार, रंका बीस सूत्री अध्यक्ष कमलेश नंदन सिन्हा रंका प्रमुख लीलावती देवी आदि ने सामूहिक रुप से दीप प्रज्वलित कर योगा प्रारंभ किया गया योगा पतंजलि के योग शिक्षक त्रिलोकी प्रसाद, मोहम्मद इकबाल अंसारी एवं संजय प्रसाद के द्वारा सभी लोगों को योगा सिखाया गया इस संबंध में रंका अनुमंडल पदाधिकारी जावेद अनवर इदरीसी ने बताया कि आज 21 जुन अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस पर रंका के टेन प्लस टू के मैदान में रंका के गणमान्य ब्यक्ति एवं विद्यालय के सैकड़ों हजारों बच्चों के साथ योगा किया गया योगा करने से अनेक बीमारियों का नाश होता है इसलिए सभी को स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन योगा करना चाहिए.

45 total views, no views today

गढ़वा : भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक के विरोध में धरना

गढ़वा : भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक के विरोध में संपूर्ण विपक्षी पार्टियों की ओर से गढ़वा प्रखंड मुख्यालय पर झामुमो जिला अध्यक्ष तनवीर आलम के अध्यक्षता में धरना कार्यक्रम संपन्न हुई। कार्यक्रम का संचालन झारखंड विकास मोर्चा के प्रखंड अध्यक्ष प्रदीप कुमार कुशवाहा ने की धरना को संबोधित करते हुए नेताओं ने कहा कि झारखंड के अंदर भारतीय जनता पार्टी की सरकार झारखंड के आम आवाम के विरोध कुचक्र चला रही है और पूंजीपतियों के लिए रास्ता तैयार कर रही है इसी के कडी मे भूमि अधिग्रहण विधेयक को रास्ट्रपति से मंजूरी लेने में देर नही की।कृषि भूमि को गैर कृषि भूमि में परिवर्तन के लिए संशोधन किया है ताकि पूंजीपतियों को झारखण्ड के खनिज संपदा को दोनों हाथों से दोहन करने के लिए दिया जा सके झारखंड में कृषि योग्य भूमि मात्र 30%है शेष भूमि जंगल नदी नाला है आज भी झारखंड मे कृषि ही बडी आबादी के जिविका का साधन है लेकिन फासिस्ट भाजपा की रघुवर सरकार किसान विरोधी निर्णय ले रही है, विरसा मुंडा ने दलित आदिवासियों, पिछड़ा के भूमि रक्षा के लिए सीएनटी ,एसपीटी एक्ट अंग्रेजों से लडकर हासिल की लेकिन रघुवर सरकार पूजीपतियों के लिए शहीदों के कुर्बानी को ठेंगे दिखा रही हैं।नेताओं ने कहा कि अब वक्त का तकाजा है कि ईस फासिस्ट भाजपा सरकार के खिलाफ हम सभी को मिलकर जनता के सवालों पर आर पार के लडाई लडनी चाहिए और भाजपा को पिछे हटने के लिए मजबूर कर देना चाहिए। आगामी 25 जून को जिला मुख्यालय में जोरदार प्रदर्शन के लिए हम सभी को तैयारी करनी चाहिए और 5जुलाई को झारखंड बंद को सफल बनाने के लिए उर्जा लगानी चाहिए धरना प्रदर्शन को भाकपा माले के राज्य स्थायी समिति सदस्य सुषमा मेहता, डंडा प्रमुख वीरेंद्र चौधरी, किशोर कुमार, प्रेम विश्वकर्मा, नन्हक अंसारी , झामुमो के केंद्रीय सचिव मिथलेश ठाकुर, डां असजद अंसारी, फुजैल खां,मनोज ठाकुर, विनोद तिवारी, कंचन केशरी, नईम अंसारी, निलु खान,झाविमो के सुरज गुप्ता ,देवदास प्रजापति, कमलेश भूईहर, राजद के सूर्य नारायण यादव,बैद्यनाथ पासवान सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

50 total views, 1 views today

गढ़वा : आजसू के केंद्रीय अध्यक्ष सह पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो का 44वां जन्म दिवस मनाया गया

गढ़वा : गुरुवार को जोबरईया मोड स्थित डी. आर. काम्प्लेक्स मे आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सह झारखंड के पूर्व उप मुख्यमंत्री का  44 वां जन्मदिन आजसू नेताओं ने केक काटकर मनाया। और उनकी लम्बी उम्र की कामना कि गढ़वा रंका विधानसभा क्षेत्र के युवा नेता रविन्द्र नाथ ठाकुर ने कहा की सुदेश दा राज्य मे युवा राजनीति के प्रतीक हैं। सुदेश दा ने युवाओं को राजनीतिक मे दखल देने का हौसला दिया है भगवान् स्वास्थ्य व लम्बी उम्र दे। मौके पर डाॅ इस्तेयाक रजा, रमाशंकर ब्रेजियर, दामोदर राम, संजीव कुमार ठाकुर, राजीव कुमार, खुर्शीद आलम, अक्षयकुमार, इश्वरी मेहता, अजय पाल, संतोष पाल, ब्रजेश पाल, अंकित सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

58 total views, 1 views today

गढ़वा : थाना दिवस कार्यक्रम का आयोजन

गढ़वा : पुलिस अधीक्षक महोदय गढ़वा के निर्देश पर दिनांक 20.06. 2018 को नगर उंटारी थाना परिसर में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, नगर उंटारी के नेतृत्व में थाना दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें प्रखंड विकास पदाधिकारी नगर उंटारी, पुलिस निरीक्षक नगर उंटारी, सीआई नगर उंटारी एवं अंचल कार्यालय के अन्य स्टाफ थाना दिवस में उपस्थित हुए। थाना दिवस में जमीन विवाद एवं अन्य जटिल समस्या के एक दर्जन मामले थाना दिवस में सुना गया, जिसमें हेनहो, बरडीहा, कोलुआ, हलीवन्ता, बरोडीह एवं नगर उंटारी बाजार के मामले शामिल था। सभी मामलों को सुनने के बाद कई मामलों का निष्पादन थाना में ही कर दिया गया, कुछ मामले में दोनों पक्षों को न्यायालय जाने का सलाह दिया गया और कुछ मामले को निष्पादन हेतु विवादित स्थल पर जाकर एक सप्ताह के अंदर निष्पादन करने की बात कही गई। थाना दिवस प्रत्येक बुधवार को आयोजित किया जाएगा, जिसमें थाना क्षेत्र के जमीन से संबंधित एवं अन्य जटिल समस्या को सुना जाएगा और उसका तत्काल समाधान किया जाएगा। इसके और अधिक प्रचार प्रसार की आवश्यकता है ताकि नगर उंटारी थाना क्षेत्र के लोग इसका लाभ उठा सकें।

47 total views, no views today

नगर उंटारी(गढ़वा) : 25 लीटर अवैध देशी महुआ शराब बरामद

नगर उंटारी(गढ़वा) : संध्या गस्ती के पुलिस पदाधिकारी द्वारा कोलुआ गांव में छापामारी के क्रम में लालाराम के घर से 25 लीटर अवैध देशी महुआ शराब बरामद किया गया तथा भारी मात्रा में खुला हुआ जावा महुआ एवं शराब बनाने के उपकरण को बरामद कर उसे नष्ट कर दिया गया लालाराम पिता स्वर्गीय मोतीराम को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। अभी भी नगर उंटारी थाना क्षेत्र में कई जगह शराब बनाने एवं बेचने की सूचना मिल रही है जिसके विरुद्ध छापामारी कर कार्रवाई की जाएगी।

122 total views, 2 views today

गढ़वा : आरके पब्लिक स्कूल में योग शिविर का आयोजन

गढ़वा : अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आर के पब्लिक स्कूल के प्रांगण में  जायन्ट्स ग्रुप ऑफ गढ़वा के द्वारा फाउंडर अध्यक्ष अलखनाथ पांडेय की अध्यक्षता में योग शिविर का आयोजन किया गया।जायन्ट्स ग्रुप के पूर्व अध्यक्ष नंद कुमार गुप्ता ने योगा कराया।इस योग शिविर में फाउंडर अध्यक्ष अलखनाथ पांडेय, उपाध्यक्ष ध्रुव केशरी, प्रशाशनिक निदेशक मोजिबुद्दीन खान, जायन्ट्स ग्रुप के पूर्व अध्यक्ष नंद कुमार गुप्ता उपस्थित थे।

48 total views, 1 views today

गढ़वा : अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर एसपीडी कॉलेज में योग शिविर आयोजित

गढ़वा : अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्थानीय सूरत पाण्डेय डिग्री कॉलेज में गुरुवार को योग शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर महाविद्यालय के शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मचारी तथा छात्र-छात्राओं ने योग शिविर में उपस्थित होकर योग साधना की।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रो. निकलेश चौबे ने योग शिविर का उद्घाटन करते हुए कहा कि योग भारत की प्राचीन विधा है। आज से करीब 5 हजार वर्ष पूर्व से ही भारत के ऋषि मुनियों ने योग के माध्यम से समाज को स्वस्थ्य एवं शक्तिशाली बनने की प्रेरणा दी है। मौके पर महाविद्यालय के शिक्षक प्रो. बिरेन्द्र पाण्डेय ने एक योग प्रशिक्षक के रुप में उपस्थित लोगों को योग के विभिन्न आसन्न, प्राणयाम समेंत योग के विभिन्न गुर बताये। उन्होने पवन मुक्त आसन, कपाल भाती, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, त्रियकाशन, हलासन, मत्स्य आसन, श्वासन, शिर्षासन आदि योग के आसन के संबंध में प्रशिक्षण दिलायी। कार्यक्रम के आयोजक एनएसएस के प्रोग्राम पदाधिकारी प्रो. उमेश सहाय ने कहा कि भारत के प्रत्येक व्यक्ति को स्वस्थय रखना जरुरी है। इसका एकमात्र उपाय योग ही है। कार्यक्रम में प्रो. दिवाकर चतुर्वेदी, प्रो. कमलेश सिन्हा, प्रो. भरत उपाध्याय, प्रो. धनंजय सिंह, प्रो. चन्द्र कुमार, प्रो. धीरेन्द्र कुमार मिश्रा, प्रो. अरविन्द गुप्ता, प्रो. राजीव मिश्रा, प्रो. सत्यदेव पाण्डेय, अखिलेश तिवारी, ब्रजेश सिंह, चन्दु कुमार, मनोहर राम, सिकन्दर कुमार, सत्यदेव प्रसाद, समेंत महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।
> एसपीडी कॉलेज में 2 जुलाई तक भरा जाएगा पार्ट टू का परीक्षा फार्म
 सूरत पाण्डेय डिग्री कॉलेज, गढ़वा में स्नातक पार्ट टू सत्र 2016-19 के तीनो संकायों का परीक्षा फार्म 2 जुलाई तक बिना विलंब शुल्क के भरा जाएगा। उक्त जानकारी महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रो. निकलेश चौबे ने गुरुवार को दी।
उन्होने बताया कि विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार महाविद्यालय में स्नातक पार्ट टू सत्र 2016-19 का परीक्षा फार्म भरने का कार्य प्रारंभ हो गया। बिना विलंब शुल्क के 2 जुलाई तक तथा विलंब के साथ 3 जुलाई से 6 जुलाई तक परीक्षा फार्म भराया जाएगा। उन्होने महाविद्यालय के संबंधित छात्र-छात्राओं को ससमय परीक्षा फार्म भरने का निर्देश दिया है।

81 total views, 1 views today

रंका(गढवा) : रंका में उर्स के मौके पर चादर पोषि, जलशा एवं कव्वाली का आयोजन


रंका(गढवा) : रंका तकूशाह दाता  के मजार पर उर्स के मौके पर बाबा के दरबार में चादरपोशी जलसा का आयोजन एवं लखनऊ एवं एवं दिल्ली के कव्वाली का शानदार मुकाबला, इस संबंध में रंका सदर स्वयब खलीफा ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बाबा तकू शाह दाता के मजार पर आज बुधवार को चादरपोशी एवं जलसा एवं  गुरू वार को कव्वाली का आयोजन किया गया है कव्वाल लखनऊ एवं  दिल्ली के कव्वाल फनकारों के द्वारा कव्वाली किया जाएगा उन्होंने बताया कि तकू शाह  दाता के चौखट पर बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश,युपी आदि स्थानों से आकर बाबा के दरबार में मन्नत मांगते हैं और बाबा सबके मन्नत पूर्ण करते हैं इस तकू शाह दाता के मजार से हिंदू मुस्लिम एवं सभी संप्रदाय के लोगों का आस्था जुड़ा हुआ है.

143 total views, 1 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : तीन दिवसीय प्रखंड कृषि चौपाल की शुरुआत

भवनाथपुर(गढ़वा) : जिला कृषि पदाधिकारी गढ़वा के तत्वावधान में बुधवार को किसानों की आय दो गुणी करने के निमित्त प्रखण्ड परिसर में तीन दिवसीय प्रखंड कृषि चौपाल  की शुरुआत बीडीओ विशाल कुमार,प्रमुख रीता देवी एवं 20 सूत्री अध्यक्ष ब्रजेश सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलन कर किया। सभा को संबोधित करते हुए बीडीओ विशाल कुमार ने कहा कृषि एवं सम्बन्ध क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था की आधारशिला है. देश की सामाजिक एवं आर्थिक ढांचा इसी पर टिकी हुई है. सरकार प्रत्येक प्रखण्ड में कृषको की आय में बढ़ोतरी, कृषि जोखिम में कमी  करने, ग्रामीण क्षेत्रो में रोजगार बढाने,ग्रामीण जीवन को उन्नत एवं विकसित करने के लिये कृषि चौपाल आयोजित करा रही है ताकि अन्नदाता की भी आय बढ़े, उन्होने कहा कृषि चौपाल में कृषि, पशुपालन एवं डेयरी मधुमक्खी पालन सहित अन्य कृषि आधारित कुटीर उद्योग को और अधिक उन्नत करने के साथ सम्बन्धित सरकारी योजन्नाओ की जानकारी कृषको को दी जाएगी. उन्होंने सभी कृषको से अपील किया की अपने साथ गांव के अधिक से अधिक कृषको को चौपाल में लाये ताकि वैज्ञानिक ढंग से खेती को बढ़ावा मिले एवं कृषक खुशहाल बने। उक्त कार्यक्रम को प्रखंड कृषि पदाधिकारी एरियल कच्छप, 20 सूत्री अध्यक्ष ब्रजेश सिंह,प्रमुख रीता देवी, भवनाथपुर सदर मुखिया मधुलता कुमारी राजद प्रखंड अध्यक्ष वरुण विहारी सहित अन्य वक्ताओं ने की वही कार्यक्रम की अध्यक्षता मण्डल अध्यक्ष संजय यादव ने की। इस मौके पर प्यारे मोहम्मद, संजय कु. सिन्हा, बृजनंदन प्रसाद, कामेश्वर मेहता, रामशंकर पाल,सुरेश सिंह सहित काफी संख्या में क्षेत्र के कृषक मौजूद थे।

108 total views, no views today

बंशीधर नगर(गढ़वा) : नवजवान संघर्ष मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने की बैठक

बंशीधर नगर(गढ़वा) : नवजवान संघर्ष मोर्चा की बैठक बुधवार को जंगीपुर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय नसमो कार्यकर्ता का बैठक प्रखंड अध्यक्ष विभूति भूषण चौबे के अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। बैठक में मुख्यमंत्री  रघुवर दास एवं विधायक भानु प्रताप साही को कई वर्षों से लंबित फ्लोराइड प्रभावित गांव पतरिया कला पतरिया खुर्द हुलहुला खुर्द हुलहुला कला जैसे फ्लोराइड प्रभावित गांव में पनड़रवा डैम (कुम्बा) से जलापूर्ति के लिए 12.5 करोड़ की स्वीकृति दिए जाने बधाई दिया गया। नसमो के केंद्रीय प्रवक्ता लक्ष्मण ने कहा कि  इन प्रभावित गांवो में बच्चे जन्म से ही विकलांग जन्म लेते हैं। उन्होंने कहा कि विधायक भानू प्रताप शाहीक द्वारा 2006 में एक हजार फ्लोराइड युक्त फिल्टर अपने हाथों से बाटा था। लक्ष्मण राम ने बताया कि विधायक भानू प्रताप शाही भवनाथपुर क्षेत्र के जनता विश्वास पर खरा उतरने का काम किया करते हैं। और सरकार को मजबूर कर 12.5करोड़ का योजना का स्वीकृति दिलाया। जिससे कि फ्लोराइड प्रभावित गांवों के जनता में खुसी का माहौल हैं। साथ ही विधायक भानू प्रताप शाही के प्रति आभार प्रकट कर रहे हैं। बैठक में प्रो महमुद आलम संजीत तिवारी महावीर विश्वकर्मा छात्र नेता विकास पांडेय शहरी विधायक प्रतिनिधि अशोक सेठ विक्की देव दिनेश्वर प्रताप देव जितेंद्र यादव मुनिप यादव चिंटू तिवारी सत्येंद्र चौधरी सहित  कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

102 total views, no views today

गढ़वा : योग का किया पूर्वाभ्यास

गढ़वा : डी ए वी मॉडल स्कूल में अन्तराष्ट्रीय योग दिवस हेतु बच्चो द्वारा योग का पूर्वाभ्यास किया गया तथा कल २१जून को टाउन हॉल में सामूहिक योग शिविर में शामिल होने का निरणय लिया गया। यह जानकारी स्कूल के निदेशक सुशील केशरी ने दी।

69 total views, 2 views today

रंका(गढ़वा) : रंका तकु शाहदाता के उर्स पर होगा लखनऊ और दिल्ली के कव्वाली का शानदार मुकाबला

रंका(गढ़वा) : रंका तकूशाह दाता  के मजार पर उर्स के मौके पर बाबा के दरबार में चादरपोशी जलसा का आयोजन एवं लखनऊ एवं एवं दिल्ली के कव्वाली का शानदार मुकाबला, इस संबंध में रंका सदर स्वयब खलीफा ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बाबा तकू शाह दाता के मजार पर चादरपोशी एवं जलसा एवं कव्वाली का आयोजन किया गया है कव्वाल लखनऊ एवं  दिल्ली के कव्वाल फनकारों के द्वारा कव्वाली किया जाएगा उन्होंने बताया कि तकू शाह  दाता के चौखट पर बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश,युपी आदि स्थानों से आकर बाबा के दरबार में मन्नत मांगते हैं और बाबा सबके मन्नत पूर्ण करते हैं इस तकू शाह दाता के मजार से हिंदू मुस्लिम एवं सभी संप्रदाय के लोगों का आस्था जुड़ा हुआ है.

216 total views, 2 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : स्कूल चले चलाये अभियान के तहत बच्चों ने निकाली प्रभात फेरी

भवनाथपुर(गढ़वा) : झारखंड सरकार के प्रायोजित कार्यक्रम “स्कूल चले चलाये अभियान” के तहत मंगलवार को भवनाथपुर प्रखंड अंतर्गत अरसली उतरी स्थित मध्य विद्यालय में अध्यनरत बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकालकर ग्रामीणों के साथ साथ अभिभावकों को जागरूक किया। रैली में बच्चो द्वारा “एक बेटी पढ़ गयी सात पीढ़ी तर गयी”, “आधी रोटी खाएंगे फिर भी स्कूल जाएंगे”। समेत अनेको स्लोगन बोलते हुए अपने अपने पोशक क्षेत्र में घूम घूम कर लोगों को जागरूक करने का काम किया। इस दौरान बच्चो को उत्साहवर्धन करने में विद्यालय के शिक्षक, प्रबंधन समिति के अध्यक्ष, समिति के सदस्यों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे। इसी तरह प्रखंड के अन्य सरकारी विद्यालय राजकीय मध्य विद्यालय मकरी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय धांगरडीहा, मध्य विद्यालय सिंघीताली, बुनियादी विद्यालय भवनाथपुर, बुनियादी विद्यालय झगराखड़, प्राथमिक विद्यालय भवनाथपुर बस्ती, प्राथमिक विद्यालय पंडरिया, उत्क्रमित मध्य विद्यालय रोहिनिया, उत्क्रमित मध्य विद्यालय कोरवाटोली के बच्चों द्वारा भी अपने अपने पोशक क्षेत्रो में प्रभात फेरी निकाली गई। इस मौके एचएम देवकुमार राम शिक्षक अब्दुल रहमान अंसारी, राकेश चौबे, मनोज कुमार, मनोज चौबे, मनोज कुमार, सुनील कुमार, शैलेंद्र ठाकुर, सूर्योदय कुमार, प्रबंधक समिति के अध्यक्ष डोमन सिंह, सुदामा विश्वकर्मा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण अभिभावक उपस्थित थे.

104 total views, 2 views today

सगमा(गढ़वा) : विद्यालय चलो चले अभियान में निकाली गई रैली

सगमा(गढ़वा) : सगमा प्रखंड के   सगमा स्कूल, कटहर स्कूल, सारदा स्कूल बिभिन्न टोला मोहल्ला   के  विद्यालय चलो चले अभियान के तहत  जागरूकता रैली निकाली. रैली  विद्यालय परिसर से निकल विभिन्न गांव टोले मोहल्ले   भर्मण करते हुये पुनः विद्यालय परिसर में समाप्त बुआ. अगुवाई में स्कूली बच्चों के द्वारा रैली निकाली गई एवं विद्यालय में प्रबंधन समिति एवं अभिभावक के साथ बैठक की गई इस संबंध में विद्यालय के प्रधान धर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि परियोजना के निर्देश पर आज विद्यालय चलो चले अभियान के तहत आज मंगलवार को विद्यालय में प्रबंधन समिति के बैठक एवं स्कूली बच्चों के साथ विद्यालय के पोषक क्षेत्र में रैली निकालकर विद्यालय से जुड़ने के लिए अभिभावक एवं बच्चों को जागरुक किया गया. विद्यालय चलो चले  अभियान रैली में मौके पर उपस्थित शिक्षक अभिमोचन यादव,शिला देवी, बाबूलाल यादव, हरिदास यादव, श्याम कुमार पाल, शिक्षक समिति अध्यक्ष बिरेन्द्र यादव एंव सारदा स्कूल के छात्र छात्राओं कटहर कलां मुखिया कलावती देवी, प्रधानाध्यापिका विंध्यवासिनी देवी के नेतृत्व  में पूरे गांव में जागरुकता रैली निकला.

116 total views, no views today

सगमा(गढ़वा) : थान प्रभारी अजित कुमार भारती के नेतृत्व में नशामुक्त अभियान चलाया गया

सगमा से श्यामबचन यादव की रिपोर्ट                       

सगमा(गढ़वा) : धुरकी थाना क्षेत्र के अंर्तगत सगमा प्रखंड के सोनडीहा पंचायत के पुतुर चौपाल के प्रांगण में दिन मंगलवार को थाना प्रभारी अजित कुमार भारती   के नेतृत्व में नशामुक्त, दहेज प्रथा, डाइन प्रथा, घरेलू विवाद, बाल विवाह इत्यादि को लेकर  अभियान चालाया गया। थाना क्षेत्र के सभी पंचायतो को नशामुक्त करने की लक्ष्य को लेकर मुख्य अतिथि के रूप में  थाना प्रभारी अपने दलबल के साथ पुतुर चौपाल में  पहुंचे। थाना प्रभारी अजित  कुमार भारती ने चौपाल  में दर्जनो ग्रामीण महिला-पुरूषों एवं बच्चों को नशा मुक्ति का सपथ दिलायी। नशा मुक्ति अभियान मे शामिल लोगों ने पंचायत सोनडीहा ग्राम पुतुर   के  घर-घर जाकर लोगों से शराब बनाने, बेचने व सेवन करने की मना ही किया। इस मुहिम से प्रेरित होकर कई घरों के महिलाओ ने स्वतः अपने घरों से शराब बनाने के समान नष्ट करने हेतु नशामुक्ति में शामिल लोगों के समक्ष रख दिये। इन ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत किये गये शराब तथा जावा महुआ को नशामुक्ति दल द्वारा नष्ट किया गया। इसके बाद ग्रामीणों के साथ बैठक की गई। बैठक में शराबन्दी के समर्थन में  पंचायत  में गांव में  शराब के अवैध कारोबार पर निगरानी रखेगी, लोगो को शराबबंदी के लिए जागरूक करेगी. लोगों को संबोधित करते हुए थाना प्रभारी अजित कुमार भारती ने कहा शराब के सेवन से लोग अपना घर परिवार बर्बाद कर लेते हैं। शराब से सबसे अधिक परेशानी घर की महिलाओं को होती है। शराब की नशा में घरेलु हिंसा, महिलाओ की प्रताड़ना की घटना आम बात हो गई है। आज आपलोगो को शराब सेवन करते देख गांव के नन्हे मुन्हे बच्चो का शराब की ओर झुकाव बेहद चिंताजनक हैं । मौके पर उपस्थि सगमा प्रखण्ड के जीप सदस्य नंदगोपाल यादव, मुखिया पति दसरथ बैठा, P L B विभाग गढ़वा से अनिता देवी, धुरकी P L B विभाग से सुनीता देवी, रीता देवी एवं उषा देवी, कुलवंती देवी, सुनीता देवी, सतवंती देवी, नाथू राम, अश्विनी यादव, सत्यदेव यादव, लल्लू यादव, सुरेंद्र भुइयाँ बुद्धि यादव व अन्य लोग काफी संख्या में उपस्थित थे.

253 total views, 6 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : फलदार वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत

भवनाथपुर(गढ़वा) : टाउनशिप में पर्यावरण संरक्षक सह समाजसेवी संजय राय भट्ट ने फलदार वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की जिसके तहत टाउनशिप में जगह – जगह फलदार पौधे लगाये गये।कार्यक्रम की शुरुआत टाउनशिप दुर्गा मंदिर परिसर से मुख्य अतिथि भवनाथपुर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शाखा प्रबंधक श्री बी डी उरांव द्वारा पौधारोपण कर किया गया. कार्यक्रम के संचालक संजय राय भट्ट ने कहा कि फलदार वृक्ष लगाने से पर्यावरण के साथ – साथ यह आर्थिक रूप से भी समाज को सशक्त बनाता है. इसी संदेश को युवाओं तक पहुंचाना और फलदार पौधारोपण के लिए प्रेरित करना ही कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है. मौके पर वरिष्ठ शिक्षक बीरेंद्र कुमार, मो. अख़्तर अंसारी, जयशंकर तिवारी,अंश राय राजेश पांडे, प्रवीण पांडे, अमनदीप राय, ऋषिकेश कुमार, सक्षम नंदन, दिलीप उपाध्याय आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे.

84 total views, no views today

रंका(गढ़वा) : रंका प्रखंड मुख्यालय में योगा दिवस का आयोजन

रंका(गढ़वा) : रंका प्रखंड मुख्यालय मुख्यालय में 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर प्रखंड मुख्यालय में योगा शिविर का आयोजन किया गया है. इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश ऐक्का ने बताये कि राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर प्रखंड मुख्यालय के द्वारा रंका टेन प्लस टू के मैदान में 6:00 बजे से 21 जून से योगा शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें रंका प्रखंड के सभी लोग इस योगा शिविर में भाग लेने के लिए आमंत्रण किया गया है इस संबंध में रंका बीस सूत्री अध्यक्ष कमलेश नंदन सिन्हा ने रंका के सभी नागरिकों को योगा शिविर में भाग लेकर स्वस्थ होने के लिए लोगों से अपील की है.

80 total views, 1 views today

रंका(गढ़वा) : रंका समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रबंधन समिति के पुनर्गठन के लिए दिया गया आवेदन

रंका(गढ़वा) : रंका बीस सुत्री कार्यालय में रंका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रबंधन समिति के पुनर्गठन के लिए रंका के ग्रामीणों ने बीस सूत्री कार्यालय में आवेदन दिया है इस संबंध में भाजपा दलित प्रकोष्ठ के नेता ललित राम ने बताया कि बेगर प्रबंधन का रंका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनमानी ढंग से चल रहा है इसे सुधारने के लिए प्रबंधन समिति का पुनर्गठन का चुनाव आवश्यक है इस संबंध में रंका चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राम आशीष चौधरी ने बताया कि प्रबंधन प्रबंधन समिति का चयन 3 वर्ष पहले चुनाव किया गया है उसी समिति के द्वारा स्वास्थ्य विभाग का कार्य हो रहा है और समय 3 वर्ष प्रबंधन समिति का पूर्ण हो गया है और प्रबंधन समिति का नया चैन किया जाएगा इसके इसके लिए जिला से दिशा निर्देश आने के बाद प्रबंधन समिति का चयन प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी.

78 total views, 1 views today

रंका(गढ़वा) : रंका प्रखंड के सभी विद्यालयो में निकाली गईं रैली


रंका(गढ़वा) : रंका प्रखंड में विद्यालय चलो चले अभियान के तहत रंका प्रखंड के सभी विद्यालयों में अपने-अपने पोषक क्षेत्रों में स्कूली बच्चों एवं अभिभावक एवं शिक्षकों के द्वारा रैली निकालकर 6 वर्ष से 14 वर्ष तक के बच्चों को विद्यालय से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित की गई इस मौके पर अनेक प्रकार के स्लोगन बोला गया जैसे बेटा पढ़ाना फर्ज है तो बेटी में क्या हर्ज है गईया बकरियां चरती जाए मुनिया बेटी बढ़ती जाए इस प्रकार की स्लोगन रैली में बोलकर विद्यालय से जुड़ने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित की गई.

93 total views, no views today

कांडी(गढ़वा) : दिन दहाड़े अपाची, रुपए व स्मार्ट फोन की लूट

> कांडी थाना क्षेत्र की घटना

> ग्रामीणों ने पीछा कर पकड़ा एक लूटेरा को

कांडी(गढ़वा) : कांडी थाना क्षेत्र के महुली मोड़ चौक के निकट से दिनदहाड़े पिस्टल की नोक पर एक अपाची मोटर साईकिल, 50 हजार रुपए व स्मार्ट फोन लूट ली गई। मोटर साईकिल पर सवार तीन लूटेरों ने घटना को अंजाम दिया। दूसरी बाईक पर सवार दो लूटेरों ने मुंह बांध रखा था। जबकि एक का चेहरा खुला था। भाग रहे लूटेरों का अन्य लोगों के साथ पीछा कर रहे भुक्तभोगी पतिला गांव निवासी सैयद अंसारी ने कोयल पुल के नीचे टेंपररी रोड से उसकी गाड़ी लेकर भाग रहे लूटेरों को पहचान लिया। उसके शोर मचाने पर स्थानीय ग्रामीणों ने लूटेरों की गाड़ी पर सवार एक व्यक्ति को दबोच लिया। जबकि लूटी गई गाड़ी पर सवार दो लूटेरे गाड़ी लेकर भागने में सफल रहे। सूचना पाकर मौके पर पहले पहुंचे कांडी थाना प्रभारी विजय कुमार सिंह व हैदरनगर थाना प्रभारी लूटेरे को लेकर हैदरनगर थाना गए। खबर लिखे जाने तक वहां से आवश्यक कार्रवाई‎ के बाद पकड़े गए व्यक्ति को लेकर कांडी थाना लौट रहे थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार पतिला पंचायत के प्रज्ञा केंद्र व सीएसपी का संचालक सैयद अंसारी मोहम्मद गंज से पैसा निकालकर वापस लौट रहा था। महुली मोड़ चौक के निकट बाईक सवार तीन लोगों ने उसे रोककर देवडीह गांव का रास्ता पूछा। इसके रास्ता बताने पर एक व्यक्ति‎ ने इसे तीन चार मार दिया। अन्य ने अपनी गाड़ी इसके आगे अड़ा दी। तभी इसकी कनपटी में पिस्टल सटाकर गाली देते हुए गाड़ी की चाभी व गाड़ी छीन लिया। साथ ही ऊपर के पॉकेट में रखा स्मार्ट फोन व रुपए का पर्स भी ले लिया। एक छोटा मोबाईल इसकी पैंट की जेब में बच गया। जिससे सैयद ने उसके गांव में फोन कर सूचना दे दी। लोगों ने तुरंत सैयद को साथ लेकर पीछा किया। ये लोग सूंडीपुर पंसा पुल के ऊपर से जा रहे थे। जबकि लूटेरे नीचे के टेंपररी रोड से भाग रहे थे। इसने पहचानकर शोर मचाना शुरु कर दिया।

एसडीपीओ ने की घटना की पुष्टि : सदर एसडीपीओ समीर कुमार तिर्की ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि कांडी थाना में पकड़े गए व्यक्ति से पूछताछ की जा रही है।

276 total views, no views today

बंशीधर नगर(गढ़वा) : बंशीधर नगर के लिए दो बड़ी योजनाओं की मिली स्वीकृति

 
बंशीधर नगर(गढ़वा) : स्थानीय विधायक भानु प्रताप शाही के अथक प्रयासों के आज नगर उंटारी को दो बड़ी योजनसवों की स्वीकृति मिली है। पहली योजना के रूप में बंशीधर नगर के फ्लोराइड प्रभावित गाँव पतरिहा कला, हुलहुला कला, हुलहुला खुर्द, पतरिहा खुर्द फ्लोराइड प्रभावित गाँव को कुम्बा से जलपूर्ति के लिए 12•5 करोड़ कि योजना कि स्वीकृति मिली। जबकि दूसरी योजना के रूप में धुरकी के पनघटवा डैम से ग्रामीण जलापूर्ति के लिए  10•5 करोड़ की योजना को स्वीकृति मिली बताते चलें कि इस मामले को विधायक भानु प्रताप यही द्वारा विधानसभा में भी उठाया था।

255 total views, no views today

Big Breakig.. रंका में रॉयल बस और ट्रक में टक्कर, एक की मौत, 5 घायल

रंका: थाना क्षेत्र के गुलेरिया ढोड़ा के पास रॉयल बस और ट्रक के बीच टक्कर होने से एक यात्री की मौत हो जबकि करीब 5 यात्री  घायल बताये जा रहे हैं. दो यात्रियों की हालत गंभीर बताई जा रही है. घटना शाम करीब 6 बजकर 45 मिनट की है. समाचार के अनुसार साइड लेने के चक्कर में दुर्घटना हुई है.

इसी  प्रकार की गढ़वा, पलामू  और लातेहार की ताजा खबरों के लिए talash tv app इनस्टॉल करें.

Link Talash TV Palmau App

635 total views, 1 views today

बंशीधर नगर(गढ़वा) : स्वच्छ भारत मिशन के तहत नरही पंचायत के ग्राम नरही आंगनबाड़ी केंद्र में स्वच्छता दिवस मनाया गया

नगर उंटारी से चुनमुन का रिपोर्ट
बंशीधर नगर(गढ़वा) : स्वच्छ भारत मिशन के तहत नरही पंचायत के ग्राम नरही आंगनबाड़ी केंद्र पर स्वच्छता दिवस मनाया गया। सभी बच्चों को यह बताया गया कि खाना खाने से पहले और सौच के बाद साबुन से अच्छी तरह हाथों को धोए, ताकि बीमारी से दूर रहे। नरही पंचायत की मुखिया संगीता श्रीवास्तव ने बताया कि छोटे-छोटे बच्चों में अभी से स्वच्छ रखने की प्रवृत्ति पैदा की जाए तो बच्चों में स्वच्छता के प्रति जानकारी के साथ साथ स्वच्छता जागरूकता हो जाएगी. जिससे सामाजिक वातावरण में एक स्वच्छ समाज का निर्माण होगा। उन्होंने सभी पंचायत वासियों से आग्रह की शौचालय निर्माण कराएं और व्यवहार करके एक स्वस्थ पंचायत के निर्माण होने में सहयोग दें।इससे ग्राम स्वच्छ होगा तो पंचायत स्वच्छ होगा इसी तरह पूरे देश में स्वच्छ समाज बनेगा। मौके पर स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक कोर्डिनेटर संजय कुमार, मोबिलाइजर महताब आलम, आंगनबाड़ी सेविका पूनम देवी, सत्येंद्र कुमार श्रीवास्तव, जैनुल अंसारी, उमेश सोनी,संतु कुमार, सहित बच्चों के सभी अभिभावक उपस्थित थे।

79 total views, 1 views today

गढ़वा : एसडीओ कार्यालय में पेंशन शिविर का आयोजन

गढ़वा : अनुमंडल पदाधिकारी, गढ़वाप्रदीप कुमार ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में पेंसन शिविर का आयोजन किया। पेंसन शिविर में कुल 365 लाभुक का पेंसन स्वीकृत किया गया। अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि आज के पेंसन शिविर में 9 विकलांग, 28 विधवा एवं 328 वृद्धा अवस्था पेंसन के लाभुक का स्वयं सत्यापन करते हुए पेंसन स्वीकृत किया गया। इस पेंसन शिविर में मेराल, डंडई, गढ़वा एवं मंझिआव प्रखण्ड के 244 महिलाएं एवं 121 पुरुष शामिल हुए। पेंसन स्वीकृत   हुए सभी लाभुकों को बताया गया कि पेंसन स्वीकृत हो चुका है और इस फॉर्म को ऑनलाइन कर दिया जाएगा । ऑनलाइन होते ही सभी पेंसोंधारिओं के आधार लिंक बैंक खाता में प्रतिमाह राशि प्राप्त होना प्रारम्भ हो जाएगा।शिविर के दौरान अनुमंडल कार्यालय के पेंसन कोषांग के सुरेन्द्र सिंह, राकेश विश्वकर्मा सहित अन्य कर्मी सहयोग हेतु उपस्थित थे।

76 total views, no views today