गढ़वा(नामधारी कॉलेज): परीक्षार्थी अपने साथ इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल आदि न लायें: प्राचार्य

गढ़वा: स्थानीय एसएसजेएस नामधारी महाविद्यालय में बीएड प्रथम वर्ष और बीएड द्वितीय  वर्ष की परीक्षा मंगलवार को शुरू हुई.  कॉलेज के प्राचार्य अखिलानंद पाण्डेय ने बताया कि प्रथम दिन की प्ररीक्षा कदाचारमुक्त संपन्न हुई है. उन्होंने कहा कि  बीएड प्रथम वर्ष  में  743 जबकि बीएड द्वितीय  वर्ष  के करीब 850 परीक्षार्थियों ने अपनी परीक्षा दी. उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी अपने साथ इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल आदि न लायें. किसी भी तरह के कदाचार में पकडे जाने पर उन्हें निष्काषित कर दिया जायेगा.

 

217 total views, 217 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : निशुल्क विद्युत कनेक्शन शिविर का आयोजन

भवनाथपुर(गढ़वा) : प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत प्रखण्ड सभागार में विद्युत अवर प्रमंडल नगर उंटारी के तत्वावधान में मंगलवार को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन हेतु शिविर लगाया गया. शिविर में विद्युत कनेक्शन हेतु ग्यारह फॉर्म प्राप्त हुए।विद्युत विभाग के कनीय अभियंता महादेव मेहता ने बताया कि प्रखण्ड क्षेत्र में चयनित तेरह गांवों में विद्युतीकरण का कार्य चल रहा है. इस शिविर में सम्बंधित गाँव सहित अन्य जगह के लोग निःशुल्क विद्युत कनेक्शन हेतु  फॉर्म आवेदित कर सकते है। वही उक्त शिविर में ग्राम स्वराज के तहत विधवा, विकलांगता, वृद्धा पेंशन हेतु 35 आवेदन प्राप्त हुए। इस मौके पर बीडब्लूओ अशोक कुमार, पेंशन प्रभारी राकेश बैठा, भवनाथपुर पंसस चन्दन ठाकुर सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

107 total views, 17 views today

रंका(गढ़वा) : खरडिया पंचायत में शिविर लगाकर पेंशन की त्रृटिया की कि गई सुधार

रंका(गढ़वा) : रंका प्रखंड के खरडिया पंचायत में रंका प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में पेंशन संबंधित त्रुटियों के लेकर शिविर का आयोजन किया गया. इस संबंध में रंका प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश ऐक्का ने बतलाए कि खरडिया पंचायत में पेंशन संबंधित अनेक प्रकार की त्रुटियां थी. उन्होंने बताया कि दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन, आदिम जाति पेंशन आदि अनेक प्रकार की त्रुटियां अनेक प्रकार की त्रुटियां थी. जिसे शिविर लगाकर इन सभी पेंशनधारी की त्रुटियों को दूर किया जा रहा है. इसी संबंध में रंका अंचलाधिकारी निशात अम्बर ने बतालाई कि जो लोग पेंशन से वंचित हैं. उन्हें जांच कर पेंशन दिलवाने का काम इस सिविर के माध्यम से किया जा रहा है. इसी संबंध में मुखिया अनिल कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि मेरा पंचायत आदिम जनजाति का पंचायत है. मेरे पंचायत में कोई भी पेंशनधारी छूटे ना जिसके लेकर आज पंचायत भवन में शिविर लगाकर पेंशनधारियों की त्रृटिया दूर किया जा रहा है.

92 total views, 11 views today

रंका(गढ़वा) : बाइक के आमने-सामने के टक्कर से रंका में एक मौत


रंका(गढ़वा) : रंका पंचायत के दर्जी मोहल्ला निवासी फैयाज सिद्धकी उर्फ डबलु उम्र 22 वर्ष के बाइक के आमने-सामने टक्कर से रमुना में मौत हो जाने से रंका पंचायत के लोगों में दुख का माहौल बना हुआ है. इस संबंध में बताते चलें कि फेयाज अपने घर का एक होनहार लड़का था वह चूड़ी व्यवसाय गढ़वा निवासी राजा के दुकान में काम करता था. वह इमानदारी से काम करने के कारण राजा उस पर पूरा विश्वास करता था. इसलिए वह पैसा का भी तसील्ली करने जाया करता था वह सोमवार को विंढमगंज से तसीली में गया था. वह तसील्ली से वापस आने के वक्त रमुना में मेराल ओर से आने वाला बाइक तीव्र गति से आकर आमने सामने से फेयाज के बालक में धक्का मार दिया. जिससे फेयाज का मौत हो गई. यह खबर सुनकर रंका के सभी लोगों में दुख का माहौल बना हुआ है. बताते चलें कि फेयाज डेढ़ वर्ष पहले शादी हुई थी. उसकी बीवी पेट से है 20 जुलाई को डा0 समय दिया था. और उसके साथ ऐसी घटना घट जाने से उसके परिवार वाले पर दुख का पहाड़ टूट गया है.

236 total views, 34 views today

बिशुनपुरा(गढ़वा) : भारत स्वभिमान के तहत प्रखंड स्तरीय कमिटी का गठन

बिशुनपुरा(गढ़वा) : बिशुनपुरा नई बाजार स्थित नवल किशोर गुप्ता के आवास पर मंगलवार को भारत स्वभिमान के तहत प्रखंड  स्तरीय बैठक की गई ।  बैठक में प्रखंड स्तरीय कमिटी का गठन किया गया । भारत स्वभिमान के तहत प्रखण्ड  कमिटी में संरक्षक बृज बिहारी पांडेय, प्रखंड अध्यक्ष नवल किशोर गुप्ता  महामंत्री  मिन्ता देवी संगठन मंत्री सत्येंद्र प्रसाद  यादव,  कोषाध्यक्ष शिव प्रसाद गुप्ता, सहित अन्य पद  पर जय राम पांडे,  रेखा देवी  उमेश प्रसाद  गुप्ता  अभय कुमार  गुप्ता,राम स्वरूप मेहता, हरि नन्द पाण्डेय  बंकटेश प्रताप देव   तथा  कमिटी के सदस्य में  अरविंद प्रताप देव  सुमंत मेहता   अनिल कुमार  एसके वर्मा  सहित कई सदस्य का नाम शामिल है। इस बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में भारत स्वभिमान  के  जिला प्रभारी  नागेन्द्र  तिवारी  प्रदेश प्रभारी रास बिहारी  तिवारी  थे। कमिटी गठन के बाद नागेंद्र तिवारी ने कहा कि  भारत स्वभिमान  में  सभी सदस्य को अपना  अपना  पद के तहत अपने प्रखंड में योग की जानकारी देकर  घर घर  योग के बारे में जानकारी दें। ताकि बाबा राम देव के द्वारा बताए गए योग को उपयोग कर अपने शरीर को स्वस्थ्य  रखे  एवं निरोग रहे। रास बिहारी तिवारी  ने कहा कि परमात्मा ने सभी को बनाया है सबका  कुछ न कुछ  प्रयोजन  है। लेकिन  सबसे  जीवनी में सर्ब श्रेष्ठ मनुष्य को ही  माना गया है। इसके लिये मनुष्य को कुछ प्रायोजन करना  चाहिए ।इसी उद्देश्य से अपने जीवन मे योग  करना बहुत  ही जरूरी है।

124 total views, 21 views today

रंका(गढ़वा) : चार देसी कट्टा एवं चार जिंदा कारतूस के साथ एक गिरफ्तार

रंका(गढ़वा) : गुप्त सूचना के आधार पर अवैध हथियार के कारोबार से जुड़े गिरोह के एक सदस्य को रविवार के रात्रि करीब 8:30 बजे थाना प्रभारी जितेंद्र कुमार ने चार देसी कट्टा एवं चार जिंदा कारतूस के साथ गिरफ्तार किया है. रंका पुलिस निरीक्षक अशोक कुमार ने रविवार को रंका थाना में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि रंका थाना प्रभारी जितेंद्र कुमार को रविवार की रात्रि 8:30 बजे अवैध हथियार बिक्री किए जाने वाले गिरोह के एक सदस्य को रंका पुल पर हथियार आपूर्ति किए जाने की गुप्त सूचना मिली थी सूचना के आलोक में तत्काल कार्रवाई करते हुए सादा वर्दी में पुलिस बल को रंका बाजार एवं पुल के आसपास तैनात किया गया तथा सूचना अनुसार काले रंग की टीशर्ट पहने नौजवान को पुल के करीब देखा गया जो किसी का इंतजार कर रहा था सुचना अनुसार बताए गए व्यक्ति के पास पहुंचा पुलिस बल को देखते ही हथियार का आपूर्तिकर्ता भागने लगा जिस का पीछा कर सादा वर्दी में में पुलिस के जवानों ने दौड़ाकर पकड़ा बाद में उसकी तलाशी ली गई जहां उसके कमर में छुपा कर रखे गए दो 315 बोर का देसी कट्टा दो जिंदा गोली बरामद की गई बाद में उसे थाना लाकर कड़ाई से पूछताछ के क्रम में उसने हथियार सप्लाई की बात स्वीकार करते हुए घर में रखे दो और 315 बोर का देशी कट्टा होने की बात बताई बिना देर किए पुलिस बल के साथ उसके घर में छापामारी कर तलाशी ली गई जहां मिट्टी के बने अलमारी में छिपाकर रखे गए दो देसी कट्टा तथा दो जिंदा गोली बरामद किया गया है इस मामले में गिरफ्तार रंका थाना क्षेत्र के दौनादाग गांव निवासी महमूद अंसारी के पुत्र नसीम अंसारी ने अपना अपराध स्वीकार करते हुए हथियार गढ़वा शहर के सोन पुरवा निवासी कब्बू उर्फ मंसूर अंसारी से खरीदने की बातछ स्वीकार की है पुलिस निरीक्षक ने बताया कि हथियार बिक्री किए जाने वाले गिरोह के कई और सदस्य हैं उनका सत्यापन किया जा रहा है निश्चित रूप से उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

327 total views, 26 views today

गढवा : विभिन्न मांगों के समर्थन में भाकपा माले ने दिया धरना

गढवा : भाकपा माले जिला कमेटी गढवा के नेतृत्व में समाहरणालय के समक्ष एक दिवसीय महाधारना सम्पन हुई. धरना के पूर्व शहर के इंदिरा गांधी पार्क से समाहरणालय तक मार्च निकाला गया. मार्च मे भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक वापस लो, अमन भाईचारे नष्ट करने की साजिश बंद करो, भाजपा भगाओ, देश बचाओं आदि गगनभेदी नारे लगा रहे थे।
महाधारना की अध्यक्षता जिला कमेटी सदस्य लालमुनी गुप्ता ने की।
महाधारना को संबोधित करते हुए भाकपा माले जिला सचिव कालीचरण मेहता ने कहा कि भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल लाकर भाजपा सरकार झारखंड की जनता के जमीन, जिंदगी पर भयंकर हमला किया जा रहा है. इसका दुष्प्रभाव खेती लायक जमीन चौपट हो जाएगी, जमीन महंगी होगी, भूख से मौते-पलायन-बेरोजगारी मे इजाफा होगा, सीएनटी-एसपीटी-पेशा एक्ट एवं ग्राम सभा का संवैधानिक अधिकार खतरे में पड़ जाएगा, झारखंड की पहचान,परम्परा संस्कृति व अस्तित्व पर भयंकर स्थिति उत्पन्न हो जाएगी, कारपोरेटों को चारागाह व चांदी होगी और आम जनता को घर बनाने के लिए भूमि नसीब नहीं होगी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य कमेटी सदस्य सुषमा मेहता ने कहा कि किसान आसमान के ओर टकटकी लगाए हुए हैं सुखाड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है उन्होंने कहा कि झारखंड मे इज्ज़त आबरु से लेकर मजदूरी, किसानों की भूमि लुटी जा रही है जिसके खिलाफ मजबूत संघर्ष करना होगा. डंडा प्रमुख वीरेंद्र चौधरी ने कहा कि कारपोरेट के पैसे से नरेंद्र मोदी एवं भाजपा की चेहरा 2014मे चमका था और उस चकाचौंध मे देश की जनता भाजपा के विषैले दांत को पहचान नहीं सकी थी। देश के युवाओं को प्रत्येक वर्ष2करोड़ रोजगार सृजित करने का सब्जबाग दिखाया, किसानों की आए दुगनी करने का सपना, सीमा पर रहने वाले सेवानिवृत्त जवानों को वन रैंक वन पेंशन का सपना, कालेधन वापस लाने का सपना, अच्छे दिन आने का सपना दिखाया जो धूलधूसरित हो गया। अब एक बार फिर भाजपा कारपोरेटर के साथ एम ओ यू करके हजारों करोड़ रुपए इकट्ठा कर जनता के बिच मोदी और रघुवर की चेहरा चमकाने के लिए हथकंडे अपना रही हैं।
इसी कडी मे रघुवर दास की सरकार ने कारपोरेटरो को जमीन सस्ते दर पर उपलब्ध कराने के लिए भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक लाया, जिसे राष्ट्रपति से दस्तखत कराने में कोई देरी नहीं की।
कृषि भूमि को गैर कृषि कार्य में लेने के लिए संशोधन किया गया है झारखंड में30%प्रतिशत ही कृषि योग्य भूमि है जो किसान कृषि पर ही जिविका चलाते हैं ये अधिग्रहण से किसान विरोधी, आदिवासी विरोधी, झारखंड वासीयों के हितों के विरोधी हैं जिसे अविलंब वापस लेना चाहिए।
धरना के पश्चात भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक वापस ली जाए. गढवा सदर अस्पताल हुए घोटाले की उच्च स्तरीय जांच कराने जिले के उच्च विद्यालय में छात्रों के खाते मे पोशाक की राशि न भेजकर सचिव अध्यक्ष के खाते में भेजी गई जिसकी जांच कराने, खरसोता से कशनप तक घटिया सडक़ निमार्ण की जांच करने,मेराल बाक्साइट लोडिंग-अनलोडिंग मे कार्यरत कर्मचारियों को बकाया मजदूरी भुगतान करने,आकाल-सुखाड़ की स्थिति को देखते हुए राहत कार्य चलाने, विद्युत आपूर्ति नियमित करने, फ्लोराइड से पिडित बौराहा के ग्रामीणों को शूद्ध पेयजल देने, रामजी महतो बौराहा रविरंजन जोबरैइया अमित तिवारी डुमरिया हत्याकांड की सी बी आई से जांच कराने, रजिस्टर. औनलाइन करने,पनघटवा डैम नहर निर्माण मे कि जा रही अनियमितता की जांच कराने सहित ग्यारह सुत्री मांग पत्र महामहिम राज्यपाल झारखंड के नाम उपायुक्त गढवा को सौंपा गया।
महाधारना को सुषमा मेहता, कालीचरण मेहता, वीरेंद्र चौधरी, प्रेम विश्वकर्मा,अख्तर अंसारी, कामेश्वर विश्वकर्मा, सूर्यदेव चौधरी, सत्येंद्र मेहता, किशोर कुमार, अनिता तिवारी, सुरेंद्र चौधरी ने संबोधित किया इस अवसर पर हजारों लोग उपस्थित थे।

90 total views, 4 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : प्रबंधन की लापरवाही के चलते 2016-2017 के मैट्रिक पास छात्राओ को नही मिल रहा मूल प्रमाण पत्र

भवनाथपुर(गढ़वा) : सेल आरएमडी भवनाथपुर खदान समुह द्वारा संचालित हाई स्कुल के 2016–17 सत्र की दसवी पास छात्राएं बीते एक वर्षो से मैट्रिक उतीर्ण की मूल प्रमाण पत्र के लिए सेल प्रशासनिक भवन का चक्कर लगा रही है. लेकिन सेल प्रबन्धन की लापरवाही के कारण छात्राएं बेबस व लाचार है। बताते चले कि सेल द्वारा संचालित माइंस हाई स्कुल मे सत्र 2016-17 मे दसवी कक्षा  के लिये सिंदुरिया पुनर्वास,अरसली,कैलान सहित आसपास के आधा दर्जन गांवो से करीब 70 छात्राओं ने दाखिला कराया था जिसमे करीब सभी छात्राओं ने मैट्रिक उतीर्ण किया था. उक्त शैक्षणिक सत्र की एक मात्र सेलकर्मी सह शिक्षिका डोली रांनी के बदौलत छात्राएं परीक्षा पास की थी. परीक्षा परिणाम आने पर छात्राओ ने आगे कि पढाई के लिए प्रोविजनल प्रमाण पत्र लेकर यत्र तत्र  नामांकन तो करा लिया.लेकिन जब छात्राओ को मूल प्रमाण पत्र लेने कि बारी आई तो प्रबंधन ने विद्यालय को हमेशा के लिए ही बंद कर दिया। अब छात्राए मूल प्रमाण पत्र के लिए कभी शिक्षिका रही डोली रानी तो कभी सेल प्रशासनिक भवन तक भटक रही है। छात्रा पूर्णिमा कुमारी पूर्णीमा,प्रिया कुमारी, सोनी कुमारी, कंचन कुमारी, रिता कुमारी, सीमा कुमारी सहित अन्य छात्राए सोमवार को सेल के प्रशासनिक भवन पर डीजीएम से मिल कर अपनी दर्द को बयां किया, बोली की सेल प्रबन्धन हमारे भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है. नामांकन तो हो गया लेकिन बगैर दसवी मूल प्रमाण पत्र के आगे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, पूर्व शिक्षिका डोली रानी ने कहा छात्राओ की समस्या से हम मजबुर है.मूल प्रमाण पत्र लाने कि जिम्मेदारी एन के पाणडेय को दिया गया था। इस बाबत सेल डीजीएम एम आर सलोरिया ने बताया कि छात्राओ के भविष्य से खिलवाड नही होगा. किसी कर्मी को जीमना देकर जल्द ही छात्राओ को प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिया जाएगा।

121 total views, 1 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : प्राचार्य को सम्मान समारोह आयोजित कर बिदाई

भवनाथपुर(गढ़वा) : उत्क्रमित मध्य विद्यालय घाघरा के प्राचार्य कृष्णा मिस्त्री की सेवानिवृति पर विद्यालय परिवार ने सोमवार को सम्मान समारोह आयोजित कर शाल ओढ़ाकर बिदाई दी गयी। उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कमलेश्वर पांडे ने कहा सरकारी तंत्र में सेवानिवृत्ति एक अहम पड़ाव है किंतु शिक्षक कभी सेवानिवृत्त नही होते बल्कि हरपल शिक्षा की ज्योत जलाते रहते है।उक्त समारोह को शिक्षक रामानंद पांडे, उमेश कुमार,मुकेश शुक्ला, सूर्यकांत शर्मा,दिवाकर चौधरी सहित अन्य शिक्षको ने भी संबोधित किया।

94 total views, no views today

बिशुनपुरा(गढ़वा) : थाना दिवस पर विवादित मामलो का निष्पादन

बिशुनपुरा(गढ़वा) : बिशुनपुरा थाना परिसर के सभा कक्ष में सोमवार को बीडीओ मुरली प्रसाद यादय की अध्यक्षता में थाना दिवस आयोजित किया गया। निष्पादन के लिए बिशुनपुरा अंचलाधिकारी अरुणिमा एक्का एवं थाना प्रभारी करुणाशंकर दुबे भी उपस्थित थे। ज्यादातर मामले भूमि सम्बंधित आये जिसमे बहुत से मामलो को तुरंत निष्पादन किया गया और बाकि मामले दूसरी पक्ष के अनुपस्थित रहने के चलते नहीं हो पाया।  पिछले थाना दिवस में टेम्पू संध्या मोड़ तक आने का मामला आया था , जो  अभी तक मामला को नही निपटाया गया, थाना प्रभारी टेम्पू संध्या मोड़ तक लाने का आदेश दिए, जिससे यहाँ के लोग सहित दूर दराज के लोगो को रमना, नगर उंटारी, गढ़वा आने जाने में सुविधा मिल सके,और नही आने पर करवाई की बात कही,   वहीँ बिडिओ यादव  ने कहा गांधी चौक पर नाली निर्माण में हो रही समस्या को स्थल पर सभी लोग आज ही चलकर उक्त समस्या का हल किया जायेगा।बिशुनपुरा प्रखंड के पांचो पंचायत से आये सभी लोगो ने अपनी अपनी समस्याओं को रखा।  मौके पर उप प्रमुख रामसहाय राम, सांसद प्रतिनिधि अवधविहारी गुप्ता, जिला परिसद प्रतिनिधि एनुल अंसारी लतीफ़ अंसारी मुखिया दिनेस कुमार नवल किशोर गुप्ता कृष्णा विश्वकर्मा कुंदन चौरसिया सहित सहित काफी संख्या लोग उपस्थित थे।

164 total views, 1 views today

केतार(गढ़वा) : सात विद्यालयो मे लगा हैण्डपंप

केतार(गढ़वा) : 14 वे वित्त की राशि से सभी सरकारी विद्यालयों में हैण्डपंप लगवाने का  सरकार के विशेष आदेश पर परती कुश्वानी पंचायत के  सात विद्यालयो मे लगा हैण्डपंप हाथी का दात साबित हो रहा है. इसके कारण विद्यालय के चापाकल पर मध्याह्न भोजन के बाद बच्चों के एक साथ भीड़ के बाद अफरा तफरी मच रही है थी इसी को मद्देनजर रखते हुए एव स्वक्षता सम्बन्धित बिशेष ध्यान को लेकर  सभी विद्यालयों मे हैण्डवाश लगाया जाना था,परन्तु परती पंचायत मे स्थिति ठिक इससे विपरीत है. मुखिया चन्द्रदेव उराँव के द्वारा चौदहवें वित की राशि से प्रति हैण्डपंप अट्ठाइस हजार की लागत से कुल 1लाख 96 हजार रुपये पंचायत के सात विद्यालयो में विद्यालय प्रबंधन समिति या  विद्यालय के शिक्षक को न देकर पैसा बचाने के लिए  एकही  स्वयं सेवक को सभी विद्यालयो का ठेकेदार बना कर  गणवता को ताक पर रखते हुए हैण्डवाश का निर्माण करवाया गया. इसके कारण ज्यादातर विद्यालयों मे हैण्डपंप निर्माण के कुछ  माह बाद ही टूट कर खराब हो  गया  एव कुछ विद्यालयो में लगा नल एव पाइप ही टूट गए इसके कारण बच्चों को समक्ष फिर से थाली और हाथ धुलाई के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध मे पंचायत सचिव राजकुमार राम ने कहा कि विद्यालय प्रबंधन समिति के द्वारा हैण्डपंप की देख रेख नहीं की गई. इसके कारण हैण्डपंप खराब हो गया।

97 total views, 1 views today

सगमा(गढ़वा) : घघरी पंचायत सचिवालय में बैठक आयोजित किया गया

सगमा(गढ़वा) : प्रखंड मुख्यालय स्थित घघरी पंचायत सचिवालय में ग्रामीणों की बैठक घघरी मुखिया विनोद राम के अध्यक्षता में आयोजित किया गया. बैठक के दौरान घघरी गांव में लगने वाले सप्ताहिक हट बाजार के बजार समिति का गठन किया गया. जिस में हीराचन यादव को अध्यक्ष अरुण कुमार यादव. सचिव राजेश कुमार यादव को कोषाध्यक्ष सहित एगारह सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया. मौके पर मुखिया विनोद राम ने बताया कि गांव में लगने वाले सप्ताहिक खाट बाजार को सानती पूर्ण बिधी व्यवस्था से संचालित करने को लेकर कमेटी का गठन किया गया. उन्होंने बताया कि लगने वाले सप्ताहिक खट बाजार में गांव के ही ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है. जिसके कारण व्यवसाई ग्राहक व ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. जिसके मजे नजर सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इस कमेटी का गठन किया गया ताकि किसी प्रकार के बाद बिवाद उत्पन्न न हो सके इस मौके पर बि डी सी सदस्य शुशील बैठा ग्रामीण लालू यादव रामनाथ यादव जीतलाल राम विश्वनाथ यादव वरुण कुमार जैसवाल सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे.

107 total views, 1 views today

गढ़वा : गरीबों के लिए खुला निःशुल्क रोटी बैंक

गढ़वा : शहर में पहली बार गरीबो को निःशुल्क रोटी और सब्जी दान करने वाली संस्था इंडियन रोटी बैंक की शाखा खोली गई। इसका उद्घाटन इंडियन रोटी बैंक के राष्ट्रीय सलाहकार एवं ईस्ट इंडिया कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर रोहित तिवारी जी ने फीता काट कर उद्घाटन किया। आज पहले सप्ताह के प्रकरण में 100 गरीब असहायों को निशुल्क रोटी और सब्जी प्रदान की गई। और संकल्प लिया गया कि अब कोई भी व्यक्ति भूखा नही सोएगा। उसके तत्पश्चात 3 मुख्य पदों का बाँटा गया जहाँ गढ़वा जिला के को-ऑर्डिनेटर शादाब खान जी को बनाया गया। गढ़वा प्रभारी सलाहकार समिति ओमकार नाथ तिवारी जी को बनाया गया और जिला वाईस को-ऑर्डिनेटर विद्यापति ऋषि जी को बनाया गया।
मौके पर विशिष्ठ अतिथि रोहित तिवारी ने कहा कि हम लगातार प्रयत्नशील है और अभी तक भारत के 9 राज्यो में 150 से भी अधिक शाखा खोल चुके है और आगे भी लगातार प्रयास कर रहे हैं कि भारत के कोने-कोने में इंडियन रोटी बैंक की शाखा हो। प्रदेश के को-ऑर्डिनेटर दीपक तिवारी  ने कहा कि हमारी पहली शाखा पलामू में खुली थी और आज लगातार 50 हफ़्तों से हम लगातार जरूरतमंदों के सेवा में लगे हैं और आज दूसरी शाखा गढ़वा में खोला गया और भी बहुत से जिलों में शाखाएं खोलने को बोला जा रहा है जल्द ही हम पूरे झारखंड के सभी जिलों में इंडियन रोटी बैंक की शाखा खोल लेंगे और जरूरतमंदों को निस्वार्थ भाव से सेवा करते रहे हैं। कोऑर्डिनेटर शादाब खान जी ने कहा कि गढ़वा जैसे छोटे शहर के लिए ये बहुत बड़ी उपलब्धि है कि इंडियन रोटी बैंक की शाखा यहाँ भी खुल गई अब कोई भी अपना भूखा नही सोएगा हर जरूरतमंदों तक हम खुद जाकर सेवा देने का कार्य करेंगे। मौके पर प्रदेश महिला को-ऑर्डिनेटर श्र्मिला वर्मा, बलराम उरांव, रुचिता सुमन, श्रीनिवास चौबे, मधुकर शुक्ला, सुचित्रा आनंद आदि उपस्थित थे।

190 total views, 2 views today

गढ़वा : रंका मुख्य मार्ग पर ps लाइन होटल का उद्घाटन

गढ़वा : प्रखंड के नारायणपुर गांव में गढ़वा रंका मुख्य मार्ग पर ps लाइन होटल का उद्घाटन स्थानीय विधायक सत्येंद्र नाथ तिवारी ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि आने वाले दिनों में यह मार्ग गढ़वा के बाईपास के रूप में जाना जाएगा. ऐसी स्थिति में इस मार्ग पर इस तरह की लाइन होटल के खुलने से यात्रियों को ठहरने खाने पीने की सुविधा आसानी से उपलब्ध होगी कार्यक्रम के दौरान विधायक प्रतिनिधि संतोष केसरी, भाजपा नेता रविंद्र धरदुबे, संजय तिवारी, डॉक्टर प्रशांत, याकूब इकबाल, अखिलेश कुमार दुबे,  नितीश तिवारी आदि लोग उपस्थित थे।

232 total views, 5 views today

कांडी(गढ़वा) : उज्जवला दिवस के दिन बीस लाभुकों के बीच गैस का वितरण

कांडी(गढ़वा) : कांडी प्रखंड के पंचायत सचिवालय चटनियाँ में शनिवार को बीडीओ गुलाम समदानी, बीस सूत्री अध्यक्ष रामलाला दुबे, प्रमुख प्रतिनिधि पिंकू पाण्डेय, पंचायत के मुखिया रामजी यादव व जिप सदस्य हसन राम ने संयूक्त रूप से उज्ज्वला योजना के तहत 20 लाभुकों के बीच भारत गैस का वितरण किया मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बीडीओ ने कहा कि उज्ज्वला योजना केन्द्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना है। यह योजना गरीब व बीपीएल धारी परिवारों के बीच निशुल्क रूप से दिया जा रहा है। गैस के प्रयोग करने से कई प्रकार कि बिमारियों से बचा जा सकता है। मौके पर बलियारी पंचायत मुखिया प्रतिनिधि सत्येन्द्र साह, मोती लाल यादव, मैनुदिन अंसारी, मनोज कुमार सिंह, अजीज अंसारी, रामलखण चंद्रवंशी के अलावें अन्य कई लोग मौजूद थे.

141 total views, no views today

कांडी(गढ़वा) : कांडी बिजली सब स्टेशन पर गिरा ठनका, बाल-बाल बचा कर्मी

कांडी(गढ़वा) : थाना क्षेत्र के कान्डी स्थित बिजली सब स्टेशन पर शुक्रवार को शाम को पौने पांच बजे ठनका गिरने से चन्द्रपूरा फीडर क्षतिग्रस्त हो गया। जबकि एक बिजली कर्मी धीरेन्द्र कुमार बाल -बाल बच गया।जिस कारण उक्त लाईन बाधित है। उसने बताया की मै फीडर का स्विच चालू करने जा रहा था। उस समय पानी बरस रहा था। जैसे ही मैं फीडर के नजदीक पहुचा एकाएक तेजी से बिजली चमकी और ठनका गीरा और मै गिरते पड़ते भागा।

169 total views, 1 views today

कांडी(गढ़वा) : नीलगाय के हमला से एक युवक घायल

कांडी(गढ़वा) : इस इलाके के लोगों के जीने का एक मात्र आधार खेती बारी पर पूर्ण विराम लगाए जाने की हद तक बढ़ चुके नीलगायों ने अब आदमी पर हमला बोलना शुरु कर दिया। शुक्रवार की देर शाम लगभग साढ़े सात बजे कांडी बिजली सब स्टेशन के निकट नीलगायों के झुंड ने एक युवक पर हमला बोल उसे घायल कर दिया। लमारी कला गांव निवासी सोमारू साह का पुत्र श्यामसुंदर प्रसाद गुप्ता उर्फ बिटन गुप्ता 35 वर्ष इस घटना में बूरी तरह जख्मी हो गया है। बिटन गुप्ता कांडी बाजार निवासी रामनाथ साह की किराना दुकान में काम करता है। शाम को वह कांडी से वापस अपने घर जा रहा था। जहां रास्ते में नीलगायों का झुंड उसपर टूट पड़ा। बिटन को दस फुट तक सड़क पर नीलगायों का झूंड फूटबॉल की तरह उछालता रहा। जिससे उसके पैर, हाथ व पीठ में गंभीर चोट लगी है। घटना की जानकारी मिलते ही दुकान मालिक ने घायल को कांडी बाजार स्थित चांदसी दवाखाना में इलाज कराया। इससे पूर्व कांडी बाजार निवासी संतोष कुमार साह के बोलेरो गाड़ी पर भी नीलगायों ने हमला किया था। जिससे बोलेरो गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई थी। बताते चलें कि नीलगायों के आतंक से प्रखंड वासी विगत कई सालों से परेशान हैं। हजारों एकड़ खेत बंजर होते जा रहे हैं। क्योंकि नीलगायों के आतंक से किसानों ने बड़े पैमाने पर खेती करना छोड़ दिया है। वर्षों से गांव घर के निकट के ही खेत में फसल लगाई जाती है। लेकिन अब नीलगायों का झूंड घर बारी तक पहुंचने लगा है। पहले अरहर, तील, खेंसारी, मसुरी आदि जैसी दूर के खेतों में होनेवाली फसल ही नीलगाय बर्बाद करते थे। लेकिन अब तो धान, गेहूं, जौ, चना, सरसों आदि से लेकर आलू, प्याज, कदुआ, भिंडी, नेनुआ, करैला आदि की फसल भी नहीं बच रही।
नीलगायों के कारण केवल खेती पर ही आश्रित लोग पेट भरने की गरज में गांव छोड़कर पलायन करने लगे हैं। पहले नीलगाय आदमी को देखते ही भाग खड़े होते थे। लेकिन अब नीलगायों को देखकर आदमी भागने लगे हैं। क्योंकि वे इतने नीडर हो गए हैं कि आदमी पर ही हमला करने लगे हैं। दो मुट्ठी अन्न के लिए मोहताज होते जा रहे लोग भूख से भले मर जाएं। लेकिन नीलगाय को नहीं मार सकते। वन्य जीवों की हत्या को लेकर वन विभाग की कड़ी कानूनी कार्रवाई‎ को लेकर इन्हें कोई नहीं मारता। इस जानवर को गाय कहे जाने के कारण भी लोग मारने से परहेज करते हैं। घायल युवक ने कहा उनकी जान सस्ती है नीलगायों की महंगी है।

177 total views, no views today

सगमा(गढ़वा) : उज्ज्वला दिवस के अवसर पर गैस चूल्हा का वितरण


सगमा(गढ़वा) : प्रखंड मुख्यालय में स्थित अम्रुथा भारत गैस एजेंसी के द्वारा शनिवार को ग्राम स्वराज अभियान फेज 2 तहत उज्जवला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना के तहत 22 लाभुकों के बीच गैस चूल्हा व सिलेंडर वितरण किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ बीस सूत्री उपाध्यक्ष दिवाकर मिश्र, मंडल अध्यक्ष मुख्तार आलम, भाजपा नेता राजेन्द्र यादव, बीस सूत्री सदस्य देवचंद यादव ने संयुक्त रूप से लाभुकों के बीच गैस का चूल्हा एंव सिलेंडर का वितरण कर किया। मौके पर बीस सूत्री उपाध्यक्ष दिवाकर मिश्र ने उपस्थित को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार व राज्य के रघुवर सरकार हर घर में निःशुल्क गैस चूल्हा व सिलेंडर देने का वादा किया था जो पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा केंद्र व राज्य सरकार गरीबों के लिए कई अनेक कल्याणकारी योजना चला रही हैं। प्रधानमंत्री का सोच है देश में व्याप्त गरीबी हटाए । श्री मिश्र ने कहा कि आज केंद्र व राज्य सरकार ने महिलाओं को जागरुक करने का कार्य किया जा रहा है ताकि महिलाओं के मनोबल को बढ़ते रहे। भाजपा नेता राजेन्द्र यादव ने कहा कि महिलाओं के द्वारा गैस पर खाना बनाने से स्वस्थ रहते है।

148 total views, 1 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : 55 वर्षिय टोकन्धारी मजदूर की मौत

भवनाथपुर(गढ़वा) : भवनाथपुर तुलसीदामर डोलोमाइट खदान के टोकनधारी मजदूर शिव सिंह (55) की मृत्यु शनिवार को हुई। नसमो कार्यालय सचिव धनंजय गुप्ता एवं कम्पनी के केके सिन्हा परिजनों से मिल ढांढस बंधाया साथ ही केके सिन्हा ने कम्पनी की ओर से मृतक के परिजन को दो हजार रु की आर्थिक मदद की वंही धनंजय गुप्ता ने पार्टी की ओर से श्राद्ध कर्म हेतु आवश्यक सामग्री के साथ अन्य सरकारी लाभ परिजनों को दिलाने का भरोसा दिया।

142 total views, 5 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : एनपीऐश सुगवादमर में विलय किये जाने के बावजूद नई स्कूल में नही जा रहे हैं छात्र

भवनाथपुर(गढ़वा) : राजकीय प्राथमिक विद्यालय धनीमंडरा को एनपीएस सुगवादामर में विलय किये जाने के वावजूद छात्र नही जा रहे नए स्कूल, छात्रों को मुखियापति कामेश्वर सिंह ने पढाया पाठ। बताते चले कि विलय की प्रक्रिया के एक पखवाड़ा बीत जाने के वावजूद अभिभावक अपने बच्चे को सुगवादामर विद्यालय में नही भेज रहे है, ग्रामीणों ने पूर्व में भी आरोप लगाया था कि नियमो को ताक पर रखकर धनिमण्डरा स्कूल को राजनीतिक दबाव में सुगवादामर में विलय किया गया है। गांव के ही शिक्षित नवजवानों द्वारा बच्चो की क्लास ली जा रही है. इसी क्रम में पंचायत मुखियापति कामेश्वर सिंह ने बच्चो को पढ़ाया कहा इन बच्चों के साथ अन्याय हुआ है विद्यालय पुनः चालू करवाने के लिए मै हरसंभव प्रयास करूंगा। बता दे कि इससे पूर्व भी समाजसेवी अनूप तिवारी ने उक्त विद्यालय को पुनः प्रारम्भ करने हेतु उपायुक्त महोदया को पत्र प्रेषित किया था।

111 total views, 1 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर परिवार विकास मेला का शुभारंभ

भवनाथपुर(गढ़वा) : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवनाथपुर में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर शनिवार को परिवार विकास मेला 2018 का शुभारंभ सदर मुखिया मधुलता कुमारी एवं चिकित्सा प्रभारी अमृत नरेश खलखो ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। मौके पर मुखिया मधुलता कुमारी ने कहा देश मे खुशहाली लाने के लिये जनसंख्या नियंत्रण आवश्यक है उन्होंने दो बच्चे सबसे अच्छे का नारा देते हुए लोगो से स्थायी नियोजन प्रक्रिया अपनाने का आग्रह किया। चिकित्सा प्रभारी ने बताया कि उक्त मेले में परिवार नियोजन से सम्बंधित स्थायी एवं अस्थायी समाधान स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा बताया जाएगा। अस्पताल परिसर में परिवार नियोजन के तहत पुरूष नसबंदी एवं महिला बंध्याकरण भी किया जाएगा।

68 total views, 1 views today

सगमा(गढ़वा) : मुखिया कलावती देवी एवं पंचायत सचिव प्रमानन्द पाठक ने विकास योजनाओं एवं आंगनवाड़ी केंद्र तथा विद्यालय का औचक निरीक्षक किया

सगमा(गढ़वा) : प्रखंड मुख्यालय के कटहर कला पंचायत के मुखिया कलावती देवी एवं पंचायत सचिव प्रमानन्द पाठक ने संयुक्त रूप से शुक्रवार को पंचायत के विभिन्न गांव में चल रहे विकास योजनाओं एवं आंगनवाड़ी केंद्र तथा विद्यालय का औचक निरीक्षक किया। निरीक्षक के दौरान आंगनवाड़ी केंद्र लोलकी में भध्यान भोजन का मेनू दिवार पर अंकित नही पाया गया वही सेविका किरण देवी अनुपस्थिति पाई गई। सहायिका से पूछे जाने पर बताया कि कई दिनों सेविका नही आ रही है। मुखिया व पंचायत सचिव ने ससमय केंद्र को संचालन करने का निर्देश दिया। वही नव प्राथमिक विद्यालय लोलकी में शौचालय में कचरा पाए जाने पर हेडमास्टर श्यामविहारी यादव को फटकार लगाया औऱ तत्काल साफ सफाई कराने का निर्देश दिया। उत्क्रमित मध्य विद्यालय कटहर कला, उतरी आंगनवाड़ी केंद का निरीक्षण के दौरान सन्तोषजनक पाया गया। मौके पर भाजपा नेता स्वदेश कुशवाहा, राजेंद्र राम समेत कई लोग मौजूद थे।

192 total views, no views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : शॉट सर्किट से घर मे लगी आग

भवनाथपुर(गढ़वा) : प्रखंड अंतर्गत मकरी पंचायत के असनाबांध गाँव के कोरवाटोली निवासी बुधनी कुंवर के घर में गुरुवार के रात करीब 11 बजे अचानक आयी तेज बोल्टेज से बिजली के  तार में हुए शॉट सर्किट से घर में आग लग गई। आग लगने से घर के अंदर रखा हुआ एक बाईक समेत कुल 2 लाख रुपए की संपति जलकर खाक हो गया। भुक्तभोगी बुधनी कुंवर द्वारा इसकी लिखित सुचना स्थानीय थाने को  दी गयी है। जबकि सीओ संदीप अनुराग टोपनो  के निर्देश पर हल्का कर्मचारी असनाबांध गांव पहुचकर अगलगी से हुए क्षति का जायजा लिया। घटना के संबंध में बुधनी कुंवर ने बताया की रोज की तरह गुरुवार की रात्रि में गर्मी के चलते खाना पीना खाकर घर का ताला बंद करके बगल के पक्का मकान में सोने चली गयी थी। रात्रि लगभग 11बजे लगभग उसके पड़ोसी इंद्रदेव सिंह और दयाशंकर सिंह ने उसके घर में लपटें उठते देखकर उनके द्वारा शोर मचाने पर उनकी नींद टूटी। वह कुछ समझ पाती तब तक देखी की उसके घर से आग की लपटें उठ रही है। यह देखकर पुरे गांव में अफरा तफरी का माहौल उत्पन्न हो। गया बाद में अशोक यादव द्वारा सबस्टेशन में फोन करके बिजली कटवाया और पानी से आग को बुझाने का प्रयाश किया गया। जब तक आग पर काबू पाया जाता तब तक घर में रखे बाइक, साइकिल, अनाज, कपड़ा, बक्सा, चारपाई आदि सामान जल कर खाक हो।

139 total views, no views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : डीलरों की शिकायत पर बीडीओ सह एमओ ने किया जॉच

भवनाथपुर(गढ़वा) : भवनाथपुर प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित एफसीआई गोदाम से खरौंधी प्रखंड के डीलरो को बिना माप तौल के ही अनाज दिए जाने संबंधी शिकायत पर खरौंधी बीडीओ सह एमओ एजाज अहमद ने भवनाथपुर एफसीआई गोदाम की जांच किया। जाँच के क्रम में उन्होंने उपस्थित उक्त प्रखंड के डीलरो से राशन उठाव से संबंधीत जानकारी ली। जिस पर डीलरो द्वारा बीडीओ सह एमओ को बताया गया कि हमलोग गोदाम से मशीन से माप तौल कर अनाज का उठाव करते है। जिस पर बीडीओ एजाज अहमद ने डीलरो को फटकार लगाते हुए कहा जब आप लोगो को सही माप दंड के अनुसार चावल गेंहू मिलता ही है, तो फालतू के आरोप क्यों लगाते हो। जहाँ डीलरो ने कहा कि सर ये आरोप हमलोग नही लगाये है। मौके पर बीडीओ ने गोदाम प्रबंधक से सभी जविप्र दुकानदारो को ससमय और माप तौल कर राशन देने का निर्देश देते हुए खरौंधी प्रखंड के डीलरो से कहा कि राशन उठाव के बाद अगर लाभुकों को कम अनाज दिए जाने की शिकायत मिलने पर संबंधित डीलर के विरुद्ध सीधे तौर पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर एजीएम बिनोद कुमार, टिकेश्वर गुप्ता, प्रदीप शर्मा, विकास कुमार आदि मौजूद थे।

130 total views, no views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : हत्या का मुख्य अभियुक्त दहदुल भुइयाँ उर्फ़ सुनील भुइयां गिरफ्तार

भवनाथपुर(गढ़वा) : अरसली दक्षणी  पंचायत के सिकियालेवा टोला मे रविवार की रात डायन बिसाही मामले को लेकर सुलहनामे के दौरान हुए मार पीट में सुर्यलाल भुईया को टांगी से काट कर हत्या करने का मुख्य अभियुक्त दहदुल भुईया उर्फ़ सुनील भुईया एवं उसका नाबालिक पुत्र विशाल कुमार को पुलिस ने बुधवार की रात कैलान के मंगरदह टोला से गिरप्तार कर लिया है।
सुर्यलाल भुईया की हत्या करने के बाद दहदुल भुईया भाग कर अपने ससुराल  मंगरदह टोला के नरायण भुईया के घर छुपा हुआ था। नगर उटारी एसडीपीओ नीरज कुमार के नेतृत्व में बनी छापेमारी दल में भवनाथपुर इंस्पेक्टर उमेश सिंह, थाना प्रभारी दिवाकर मंडल शामिल थे. अन्य अभियुक्तों की गिरप्तारी के लिए छापेमारी अभियान जारी है. बताते चले की इस हत्याकांड मे छह लोगो पर नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी,जिसमे दहदुल भुईया, नरेश भुईया, विनय भुईया,सुरेश भुईया, विशाल भुईया एवं राज कुमारी देवी के नाम शामिल था. जिसमें मंगलवार को राज कुमारी देवी को गिरफ्तार कर गढवा जेल भेज दिया गया है।

277 total views, no views today

रंका(गढ़वा) : जनसंख्या नियंत्रण से ही देश की उन्नति : डॉ कुलदेव

रंका(गढ़वा) : सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, रंका में परिवार नियोजन पखवारा का शुभारम्भ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजीत आनंद  ने फीता काटकर किया। प्रभारी ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से जनसंख्या पर नियंत्रण करने के उपाय बताए जाएंगे साथ ही महिला बंध्याकरण, पुरुष बंध्याकरण, कॉपर टी, माला एन पिल, कंडोम आदि की भी मुफ्त व्यवस्था है। वहीं चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कुलदेव चौधरी ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण हमारे देश और समाज की बड़ी चुनौती है। जनसंख्या नियंत्रण से ही देश की उन्नति संभव है। हम दो, हमारे दो और कम परिवार, सुखी परिवार जैसी कहावत को धरातल पर उतारने की जरूरत है। गर्भ का तीन वर्ष का अंतर रखने से जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहेंगे। जनसंख्या वृद्धि का कारण अशिक्षा एवं बाल विवाह भी है। बाल विवाह को रोककर एवं परिवार नियोजन की जानकारी देकर जनसंख्या पर नियंत्रण की जा सकती है। मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रामाशीष चौधरी, डॉ कुलदेव चौधरी, डॉ मजहबी यामिनी, बीपीएम सुधीर कुमार, बीएएम दिनेश गुप्ता, बीटीटी आशीष गुप्ता, अनुज कुमार, प्रणय रंजन दुबे, मंदीप प्रसाद गुप्ता, अनिल ठाकुर आदि उपस्थित थे।

121 total views, 3 views today

रंका(गढ़वा) : अवर सचिव सुभेन्दु होटा ने रंका प्रखंड के पंचायतों का निरीक्षण किये


रंका(गढ़वा) : प्रखंड के तीन पंचायत में भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अवर सचिव शुभेंदु होटा ने मानपुर पंचायत ,पुरे गाड़ा खरड़िया विश्रामपुर पंचायत में लोगों के बीच सरकार से मिलने वाले लाभ का विशेष जायजा लिया पंचायत के अवर सचिव ने बैठक कर ग्रामीण जनता से सरकारी लाभ एवं बीमा के बारे में विस्तृत जानकारी दिया इस संबंध में खरडिया पंचायत के मुखिया अनिल चंद्रवंशी ने बताया कि भारत सरकार के अवर सचिव आज खरडिया पंचायत में उज्जवला गैस के विस्तृत जानकारी प्राप्त की एवं सरकार से मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त किया इनके साथ में रंका मुख्यालय के कल्याण पदाधिकारी उत्तम रंजन एवं ग्रामीण आदि उपस्थित थे.

88 total views, 1 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : सुकवादमर विद्यालय विलय का मामला पकड़ा तूल

भवनाथपुर(गढ़वा) : भवनाथपुर प्रखण्ड पंडरिया पंचायत के धनीमण्डरा विद्यालय को एनपीएस सुगवादामर में विलय किये जाने का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है, भवनाथपुर विधानसभा के भावी प्रत्याशी सह समाजसेवी अनूप तिवारी ने क्षेत्र का दौरा कर शिक्षा से महरूम छात्र एवं उनके अभिभावकों से मिल समस्याए सुनी साथ ही कहा उक्त विद्यालय को चालू कराने के लिए मैं किसी भी हद तक जा ने की बात कहि।अख़बार में खबर छपने के बाद गढवा शिक्षा विभाग के पदाधिकारी के आदेश के बाद  बीईईओ कौशल किशोर चौबे  बुधवार को विद्यालय पहुचने पर ग्रामीणों की भारी आक्रोश को भी झेलना पड़ा। ग्रामीण सुनील पासवान,सर्वेश पासवान, ललन महतो, रामनाथ पासवान अनिल पासवान, रघुनी वियार सहित काफी संख्या में लोगो ने आरोप लगाया कि धनीमंडरा स्कूल में 75 से अधिक छात्र संख्या होने के वावजूद बीईईओ कौशल किशोर चौबे द्वारा राजनीतिक दबाव में आकर इस विद्यालय को बेहद कम छात्र संख्या वाले स्कूल सुगवादामर में मर्ज कर दिया गया जो असंगत है। उक्त विद्यालयी शिक्षा से महरूम4 छात्रों एवं अभिभावकों से मिलने आये क्षेत्र के भावी प्रत्यासी अनूप तिवारी ने कहा धनीमंडरा के छात्रों को सुगवादामर में जाने के लिए उपयुक्त रास्ता भी नही है छात्र को विद्यालय पहुचने में काफी परेशानी होगी, शिक्षा सभी का मौलिक अधिकार है इससे किसी को वंचित नही किया जा सकता है उन्होंने कोनमण्डरा की जनता को भरोसा दिलाया कि विद्यालय पुनः संचालित कराने को लेकर हम किसी भी हद तक जाएंगे,साथ ही उन्होंने उपायुक्त महोदया को पत्र लिखकर विलयन प्रक्रिया को रद्द करते हुए छात्रहित में पुनः विद्यालय संचालित करने की मांग की है। इस बाबत बीईईओ कौशल किशोर चौबे ने बताया कि धनीमण्डरा विद्यालय को एनपीएस सुगवादामर में राजनीतिक प्रभाव में नही बल्कि सरकारी आदेश पर मर्ज किया गया है। ग्रामीणों से बात की है अधिकारो को रिपोर्ट सौपेगे.

160 total views, 3 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : सेल आरएमडी भवनाथपुर खदान समूह के चुनाव तिथि की घोषणा

भवनाथपुर(गढ़वा) : सेल आरएमडी भवनाथपुर खदान समुह मे कर्मचारी हित के लिए कार्यरत बोकारो इस्पात सहकारिता शाख समिती के तीन वर्षो का कार्यकाल पुरा होने पर समिति के सात सदस्यी कार्यकारणी चुनाव तिथी की घोषणा जिला सहकारिता पदाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी ने कर दी है। कार्यकारिणी सदस्यो की चुनाव हेतु निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा 20 जुलाई को नामांकन करने 25 जुलाई को चुनाव चिह्न आवंटित करने तथा 31 जुलाई मतदान एवं का अपराह्न 2 बजे के बाद मतगणना के बाद विजयी उम्मीदवारों की घोषणा काटने की रूपरेखा तैयार की गई है। बताते चले कि मार्च 2015 मे सात सदस्यी कार्यकारिणी का चुनाव तीन वर्षो के लिए हुआ था किन्तु समिति ने इस बार कार्यकाल को 3 साल से बढ़ाकर 5 वर्षो के लिए कर दिया गया है।

159 total views, 3 views today

रंका(गढ़वा) : पुलिस प्रशासन ने टीमन बाजार में लगाया निःशुल्क चिकित्सा शिविर, खेल सामग्री का भी हुआ वितरण

रंका(गढ़वा) : सामुदायिक पुलिसिंग के तहत रंका पुलिस की ओर से प्रखंड के टीमन बाजार में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उदघाटन अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विजय कुमार, इंस्पेक्टर अशोक कुमार, थाना प्रभारी जितेन्द्र कुमार, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कुलदेव चौधरी, मुखिया जगदीश सिंह ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। शिविर में लगभग 230 मरीजों को निःशुल्क जाँच कर दवा वितरण किया गया। इस मौके पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विजय कुमार ने कहा कि जो पुलिस और आम व्यक्ति के बीच दूरी बनी रहती है उसे कम करने के लिए सीधे ग्रामीणों से मिलकर दोस्ताना रिश्ता स्थापित किया जा रहा है। आपलोग झाड़ फूँक के चक्कर में न पड़कर सीधे डॉक्टर से मिलकर इलाज करवाएं। इस अवसर पर विभिन्न गाँव के 6 फुटबॉल टीम को यानी 70 खिलाड़ियों के बीच फुटबॉल, टी शर्ट, जूता, मोजा आदि खेल सामग्री वितरण किया गया। चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कुलदेव चौधरी ने कहा कि पुलिस का यह कदम काफी सराहनीय है। अतिसुदुर्वर्ती क्ष्रेत्र के खिलाड़ियों में जो छिपी हुई प्रतिभा है उसे उजागर करने में पुलिस की यह बहुत बड़ी पहल है। मेडिकल टीम में चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कुलदेव चौधरी, डॉ गोराखनाथ पाण्डेय, लैब तकनीशियन अनुज कुमार, पीएमडब्ल्यू तरुण विश्वास, समाजसेवी मनोज शुक्ला, ड्रेसर अनुज कुमार सहित डॉ ज्याउल अंसारी, रविन्द्र कुमार सिंह, राजकुमार यादव आदि शामिल थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता थाना जितेन्द्र कुमार एवं संचालन संजय प्रसाद गुप्ता ने किया।

107 total views, 2 views today

सगमा(गढ़वा) : तेज़ बुखार से मौत 10 वर्षीय युवक की मौत

सगमा(गढ़वा) : सगमा ग्राम निवासी संजय यादव के 10 वर्षीय पुत्र दीपक कुमार यादव को गुरुवार को तेज़ बुखार चढ़ने के कारण मौत हो गई जानकारी अनुसार दीपक यादव के पिछले एक सप्ताह से मलेरिया बुखार से ग्रसित था परिजनों ने दीपक के इलाज गांव के ही निजी किलनिक मैं चल रहा था जो बुधवार को अचानक तेज बुखार चढ़ने के कारण दीपक का ईसथिती गंभीर हो गया परिजनों ने आनन-फानन में रेफरल अस्पताल नगर उंटारी में भर्ती कराया जहां उनकी मौत हो गई दीपक राजकीय मध्य विद्यालय सगमा के कक्षा चार के छात्र था जिसके कारण विधालय के छात्र छात्राओं व शिक्षकों ने विद्यालय में शोक सभा कर विधालय में छुट्टी कर दीया गया शोक सभा में शिक्षक धर्मेन्द्र कुमार सुनील कुमार अभीमोचन यादव ललु यादव हरिदास यादव शिला देवी उसा देबी प्रेमलता देबी मधु यादव आदि छात्र छात्र छात्राएं व शिक्षक गन उपस्थित थे.

195 total views, 2 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : स्वास्थ्य विभाग ने किया कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के छत्राओं का जाँच

भवनाथपुर(गढ़वा) : राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्थानीय सीएचसी के स्वास्थ्य टीम द्वारा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय भवनाथपुर की छात्राओं का स्वास्थ्य जांच किया गया। जांच में उक्त विद्यालय के 35 छात्राएं मौसमी बीमारी और पेट में इन्फेक्शन से हो रही दर्द की जांच की गई। इसमें सातवीं कक्षा की छात्रा सुमित्रा कुमारी की तेज बुखार और बदन में दर्द की शिकायत के बाद उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भेज दिया गया। स्वास्थ्य टीम के सदस्यों द्वारा बिमारी से ग्रसित छात्राओं को जांच के बाद दवा दी गई। वहीँ स्कूल प्रबंधन और छात्राओं से मौसम को देखते हुए पानी को उबालने के बाद ठंडा कर के पीने, बेड से लेकर स्कूल कैम्पस तक साफ सफाई रखने, हाथ को अच्छी तरह धोकर ताजा भोजन करने के साथ साथ सोते समय मच्छरदानी का नियमित प्रयोग करने की सलाह दी। कहा कि शरीर में दर्द और बुखार की शिकायत होने पर तुरंत इसकी सुचना अस्पताल प्रबंधन को दे ताकी चिकित्सक के टीम स्कूल पहुंचकर स्वास्थ्य जांच करेगी। इस मौके पर डॉ. नितेश भारती, डॉ. निश्शंक निश्रम, डॉ. अभिनव विश्वास, सुचिता कुमारी विद्यालय के वार्डेन प्रियंका कुमारी, मनोज कुमार गुप्ता आदि मौजूद थे।

103 total views, 3 views today

खरौन्धी(गढ़वा) : कांग्रेस नेता मानस कुमार सिन्हा ने किया क्षेत्र का दौरा

खरौन्धी(गढ़वा) : कांग्रेस युवा नेता मानस कुमार सिन्हा ने प्रखंड के मझिगवां, खरौन्धी, चंदनी तथा सिसरी पंचायत का दौरा कर लोगो से मिला तथा उनकी समस्या सुना। खरौन्धी में मृतक ब्रजेश पासवान के परिजनों से मिला तथा सांत्वना देते हुए 1000 रुपये का सहयोग किया। क्षेत्र दौरा के कर्म में लोगो ने क्षेत्र की समस्याओ से अवगत कराया। लोगो ने बताया हमलोगों को लगभग 800 रुपये प्रति गैस सिलेंडर मिल रहा है । केरोसिन तेल का सब्सिडी आज तक किसी को नही मिला। एक से दो घंटे ही बिजली मिल रही है। सिसरी में लोगो को संबोधित करते हुये कांग्रेसी नेता मानस कुमार सिन्हा ने कहा क्षेत्र के विधायक ने लोगो को ठगने का काम किया है । क्षेत्र में विकास का कार्य नही हो रहा है । क्षेत्र की विधि व्यवस्था चरमरा गई है। लोग बेरोजगारी के कारण पलायन कर रहे है। अभी तक किसानों में खाद्य, बिज का वितरण नही हुआ। क्षेत्र के लोगो को मात्र एक या दो घंटा ही बिजली मिल रही है । विधायक को यहां के गरीब, मजदुर, किसानों की चिंता नही है। आने वाले समय में आपलोग इसका जबाब देने के लिए तैयार रहे । खरौंधी बाजार में सरेआम गरीब परिवार के नव युवक ब्रजेश पासवान की हत्या कर दिया गया लेकिन आज तक कार्यवायी नही किया गया । जिसका नतीजा है कि खरौन्धी में दिन पर दिन हत्याये बढ़ रही है । एक भी हत्या में कार्यवायी नही होने से अपराधियो का मनोबल बढ़ा हुआ है। मैं गढ़वा एसपी तथा उपायुक्त से मिलकर कार्यवायी की मांग करेंगे। इस दौरान जिला अध्यक्ष सह जीप सदस्य रमना अरविंद कुमार तूफानी, अजय सिंह, शैलेश चौबे, शम्भू लाल श्रीवास्तव, जगमोहन लाल श्रीवास्तव, राजमोहन लाल श्रीवास्तव, कामेश्वर लाल श्रीवास्तव, राजेश कुमार श्रीवास्तव, अशीम लाल श्रीवास्तव, सुमित किमर सिन्हा सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे.

116 total views, 4 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : चलिये गाँव की ओर खोलिये सरकार की पोल तहत नुक्कड सभा कार्यक्रम का आयोजन

भवनाथपुर(गढ़वा) : झामुमो नेता कन्हैया चौबे ने भवनाथपुर बाजार में चलिये गाँव की ओर खोलिये सरकार की पोल कार्यक्रम तहत नुक्कड सभा कर सरकार की भू-अधिग्रहण बिल की खामियां सहित अन्य नाकामियों से जनता को अवगत कराया। झामुमो नेता कन्हैया चौबे ने कहा हम जनजागरण चलाकर सरकार की गरीब विरोधी नीति से जनता को अवगत कराएंगे. भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्षरत रहेंगे. सरकार भु अधिग्रहण बिल से गरीब की जमीन हड़पना चाहती है जिसे हम कतई बर्दाश्त नही करेंगे। उन्होंने कहा दोनों भाइयों की राजशाही नीति को जनता इसबार जड़ से उखाड़ फेंकेगी, भवनाथपुर पावर प्लांट को अधर में लटकाने के लिये स्थानीय विधायक एवं सरकार दोनों दोषी है. उन्होंने कहा विधायक ने क्षेत्र में विकाश की जगह विनाश को बढ़ावा दिया है। कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी देवेंद्र चौबे, नगर उंटारी प्रखण्ड अध्य्क्ष सीताराम पासवान, रामजन्म पासवान अजय कुमार सिंह, सुरेंद्र प्रसाद गुप्ता के साथ अन्य वक्ताओं ने सरकार की जनविरोधी नीतियों पर अपनी बात रखी। कार्यक्रम की अध्यक्षता एवं मंच संचालन प्रखण्ड अध्यक्ष चंदन ठाकुर ने की।

191 total views, no views today

कांडी(गढ़वा) : खेत बुनाई के बाद गोदाम में आया बीज

कांडी(गढ़वा) : कृषि विभाग गढ़वा द्वारा प्रखण्ड के 80 हेक्टेयर भुमि में मुंगफली का खेती करने के लिए बुधवार को 60 क्विंटल बीज प्रखण्ड के गोदाम में पहुंचा। प्रखंड परिसर में उपस्थित कई किसानों ने बताया कि खेतों में मुंगफली का फसल लगाये एक महीना बीत गया। उसके बाद किसानों के लिए सरकार बीज भेज रही है, अब सरकार द्वारा भेजे गए बीज का क्या काम है। प्रमुख प्रतिनिधि पिंकु पाण्डेय ने बताया कि सोन व कोयल नदी के तट से लगे पंचायतों में किसानों के बीच मुंगफली बीज का वितरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोयल व सोन नदी के तट पर स्थित पंचायत क्षेत्र के खेतों की मिट्टी मुंगफली फसल उगाने के लिये सबसे उपयुक्त है।

120 total views, no views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : दिवाकर मण्डल बने नये थाना प्रभारी

भवनाथपुर(गढ़वा) : नए थाना प्रभारी दिवाकर कुमार मण्डल ने मंगलवार की देर शाम भवनाथपुर थाना में दिया योगदान। उन्होंने बताया कि क्षेत्र को अपराधमुक्त कर शांति व्यवस्था के साथ भयमुक्त वातावरण स्थापित करना हमारी पहली प्राथमिकता होगी. उन्होंने कहा पब्लिक और प्रशासन के बीच मधुर एवं दोस्ताना सम्बन्ध स्थापित कर ही भयमुक्त प्रशासनिक व्यवस्था दी जा सकती है। बताते चले कि इससे पूर्व वे पुलिस केंद्र गढ़वा में पदस्थापित थे।

190 total views, no views today

हरिहरपुर/कांडी (गढ़वा) : ग्राम विकास समिति का चूनाव सम्पन्न

> इससे पहले विवादों के कारण चार बार रद्द हो चूका था चूनाव

>संगीता देवी बनी अध्यक्ष एवं उमेश चौबे बने सचिव
> अध्यक्ष एवं कोषाध्यक्ष दोनों बनें निरविरोध
हरिहरपुर/कांडी (गढ़वा) : बहूत हीं विवादों के बाद अंत में पांचवी बार में मझिगावां पंचायत में ग्राम विकास समिति का चूनाव सम्पन्न हूआ. जनता चिलचिलाती धूप में खड़े होकर अपने अपने प्रत्यासी को विजयी बनाये. मझिगांवा पंचायत के ग्राम विकास समिति चूनाव में अध्यक्ष पद के लिए संगीता देवी उपाध्यक्ष बद्री रजवार निरविरोध चूने गये।वहीं सचिव पद के लिए मामला शुरु से हीं विवादों में रहा अंत में पांचवी बार में विकास यादव को उमेश कुमार चौबे ने कुल 185 मतों से पराजित किया । विकास यादव के मत में 226 मत तथा उमेश चौबे उर्फ पिन्टू चौबे के मत मे 411 मत मीले. चूनाव सम्पन्न कराने के लिए पंचायत सेवक बिपिन बिहारी सिंह तथा रोजगार सेवक विरेन्द्र गुप्ता पंचायत कर्मी के रूप में मौजूद थे।

155 total views, no views today

बंशीधर नगर(गढ़वा) : प्रबन्धक समिति का गठन किया गया

बंशीधर नगर(गढ़वा) : प्रखण्ड क्षेत्र के नरही पंचायत के ग्राम मार्चवार  उत्क्रमित मध्य विद्यालय मैं प्रबंधक समिति का पूर्ण गठन किया गया।बैठक में सर्वसम्मति से सूर्यदेव चौधरी को अध्यक्ष और शोभा देवी उपाध्यक्ष तथा बिंदु देवी को संजोजिका बनाया गया। पर्यवेक्षक अजय कुमार गुप्ता ने बताया कि समय-समय पर सभी बच्चों को खिचड़ी उपलब्ध कराया जाए तथा हर बच्चों को भविष्य के लिए शिक्षा प्रदान दिया जाए। मौके पर पर्यवेक्षक अजय कुमार गुप्ता वार्ड सदस्य सविता देवी, स्वयंसेवक विपिन कुमार, सतेंद्र कुमार, अंजू देवी, रेखा गुप्ता कुमारी,पुष्पा राज, मंजू देवी, अशोक राम, उमेश साव, सिमा देवी,बिकी कुमार, अजय साव सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

150 total views, no views today

मेराल(गढ़वा) : एआईसीसीटीयू की बैठक में उठा मजदूरों की समस्या

मेराल(गढ़वा) : ए आई सी सी टी यू के झारखण्ड राज्य महासचिव सुवेन्दु सेन मेराल रेलवे साइडिंग के लोडिंग-अनलोडिंग मजदूरों से मिले। साथ में  माले जिला सचिव काली चरण मेहता व माले नेता किशोर कुमार भी शामिल थे। ठेका मजदूरो ने अपनी समस्याओं को विस्तार से रखा।  इस पर  उन्होंने कहा कि यहाँ पर श्रम कानून का उलंघन किया जा रहा है। झारखंड जेनरल मजदूर यूनियन व एक्टू के नेतृत्व में मजदूर आंदोलन करेंगे। फिलहाल धरना प्रदर्शन के माध्यम से डोल्फिल एलाइंस कम्पनी एवं  हिंडाल्को मैनेजमेंट तथा श्रमायुक्त पदाधिकारी को मांग पत्र सौपेंगे। हमारे यूनियन के साथी उपायुक्त कार्यालय, गढ़वा के समक्ष भी महाधरना करेंगे जिसमे  इस सवाल को उठाया जाएगा।

106 total views, no views today

रंका(गढ़वा) : अभियान के तहत निकाली गई स्वच्छता रैली


रंका(गढ़वा) : रंका के  बुनियादी  विदयालय एवं विद्यालय के पोषक क्षेत्र  में 10 जुलाई को स्वच्छ भारत ग्रीष्म कॉलिन इंटर्न शीप अभियान के अंतर्गत स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसमे पुरे विदयालय परिसर की साफ़ सफाई की गई, तथा विद्यालय  के पोषक क्षेत्रों में स्वच्छता रैली निकालकर लोगों को  स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया. नेहरू  युवा केंद्र संग़ठन ज़िला गढ़वा से प्रखंड रंका के स्वयं सेवक अमरेन्द्र कुमार ने पूरे अभियान का संचालन किया.

118 total views, no views today