डंडई । धान क्रय केंद्र चालू नहीं होने से किसान परेशान, आत्मदाह की दी चेतावनी

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के शनिवार को किसानों ने बाजार टोला में जमा होकर मिडिया के माध्यम से सरकार से अविलंब डंडई में धान क्रय केंद्र खोलकर और धान खरीदने का मांग किया है. बताते चलें कि प्रखंड की 90 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है। कृषि में धान की खेती ही इस क्षेत्र के किसानों की मुख्य पूंजी है। धान की खेती से ही इस क्षेत्र के किसान साल भर जीवन-यापन करते हैं, लेकिन सरकार की अव्यवस्था और प्रखंड व जिला के विभागीय लापरवाही के कारण प्रखंड क्षेत्र के किसानों के लिए धान क्रय केंद्र अभी तक नहीं खुला है।

प्रखंड मुख्यालय में अब तक सरकारी धान क्रय केंद्र नहीं खुलने से किसानों को भारी परेशानी हो रही है।किसान अशोक प्रसाद ने कहा कि आखिर विभाग कब धान क्रय केंद्र खोलगी? क्या विभाग ऐसे समय पर क्रय केंद्र खोलेगा जब अधिकांश किसानों का धान बाजार में बिक जाएगा, लोग लूट जाएंगे,बर्बाद हो जाएंगे?किसान एस कुमार,गुप्तेश्वर साह,रंजीत कुमार, नंदू यादव,राजेश मेहता, आदित्य लाल, अलख निरंजन प्रसाद, अक्षय लाल साह सहित कई किसानों ने बताया कि धान क्रय केंद्र खोलने को लेकर हम लोग काफी दिनों से कार्यालय का चक्कर लगा रहे है। वहीं इसी बीच जब उपायुक्त महोदय डंडई प्रखंड कार्यालय में आए हुए थे उस समय भी हम लोग उनसे धान क्रय केंद्र खोलने का मांग किए थे और उसके कुछ ही दिन बाद किसी तरह धान क्रय केंद्र कार्यालय खोलने का प्रक्रिया भी चालू हुआ, जिससे किसानों में हर्ष की लहर दौड़ गई थी।वही धान गोदाम का साफ सफाई होकर धान क्रय करने के लिये अधिकारी भी पहुंच गए थे लेकिन अचानक क्रय केंद्र शुरू नहीं किया गया और काम बंद कर दिया गया। जिससे हम लोग काफी परेशान हैं। किसानों पर न तो किसी नेता का ध्यान है ना ही किसी प्रशासन का,हम लोग दौड़ते दौड़ते थक चुके हैं। किसानों ने प्रखंड व जिला प्रशासन से यथाशीघ्र धान क्रय केंद्र खोले जाने की मांग की है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हम लोग की मांग को नहीं सुना जाएगा तो अंत में बाध्य होकर आंदोलन भी करेंगे अगर उस पर भी नहीं सुनवाई हुआ तो हम लोग सभी धान में आग लगाते हुए आत्मदाह कर लेंगे।

72 total views, 6 views today

धुरकी । अनुसूचित आयोग के अध्यक्ष शिवधारी राम ने गरीबों के बीच किया कंबल वितरण


धुरकी । गढवा । धुरकी प्रखंड के खाला गाँव के कक्षरवा टोला मे अनुसूचित आयोग के अध्यक्ष शिवधारी राम ने अपने निजी खर्च पर पचास असहाय तथा वृद्ध लोगो के बीच कम्बल का वितरण कर सभी लोगो के साथ अनुसूचित जाति के मंडल अध्यक्ष रामबिशुन राम के घर सभी लोग एक साथ भोजन किया । और सभी बुजर्ग व असहाय महिलाओं से डोर टू डोर मिल कर सभी से हाल चाल पूछते हुए हर समस्या का निदान करने का वादा किया। बच्चों के बीच चोकलेट और बिस्कीट भी बाटा साथ मे हर महिलाओं व बच्चों को दस दस रुपये भी दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रताप जायसवाल ने करते हुए कहाँ कि भाजपा राजनीति ही नही करती बल्कि समाजसेवा भी करने मे विश्वास करती है । सभा को सम्बोधित करते हुए शिवधारी राम ना कहा किशनर सेवा ही नारायण सेवा है समाज के सक्षम लोगो को समाज के उपेक्षित लोगो के प्रति दया प्रेम दिखलाते हुए सहयोग करना चाहिए समाज के प्रति उत्तरदायी होना चाहिए इस मोकै पर साहेब राम, रामविसुन राम, रामभरोसे राम, अनुसूचित जाति मोर्चा के महामंत्री प्रमोद पासवान, इनदरमणी जायसवाल ,संतोष जायसवाल, अखिलेश यादव, शशी कमलापूरी, चन्द्रदेव बैठा,कृष्णा बैठा, दामोदर जायसवाल, भीम गुप्ता, तेजू कोरवा, आदि उपस्थित थे।

19 total views, no views today

रंका । गढ़वा । विश्व हिंदू परिषद के द्वारा भगवान राम की निकाली गई शोभायात्रा

रंका । गढ़वा । रंका विश्व हिंदू परिषद के द्वारा श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान के द्वारा भगवान राम जानकी हनुमान जामवंत अंगद सहित शंख के धोनी के द्वारा शोभायात्रा निकाली गई । शोभायात्रा रंका ठाकुरबाड़ी मंदिर से प्रारंभ कर रंका चेक नाका रंका थाना मोड़ तक यह शोभायात्रा निकाली गई । इस शोभायात्रा में भगवान राम की जय कार से रंका पंचायत मुंजमन हो रहा था । यह शोभा यात्रा में लोग भगवान का मंदिर बनने के लेकर खुशी से भगवान का जयकारा मना झूम रहे थे । इस शोभायात्रा में विश्व हिंदू परिषद के अलावा भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय सिन्हा, बीस सूत्री अध्यक्ष कमलेश नंदन सिन्हा, उत्तरी जिला पार्षद मुरारी यादव, सांसद प्रतिनिधि सुनील माली, द्वारिका मेहता आदि काफी संख्या में लोग इस शोभायात्रा में उपस्थित थे।

21 total views, 1 views today

बिशुनपुरा । गढ़वा । युवा समाजसेवी ने शिव मंदिर निर्माण लिए आये आगे, दिए 11 हजार रु चंदा

बिशुनपुरा । गढ़वा । प्रखंड के युवा समाजसेवी असगर हुसैन लगातार गरीब और जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। समाजसेवी असगर हुसैन की टीम लगातार पंचायत के मोहल्ले में पहुंचकर गरीब असहायों के बीच कम्बल वितरण कर रहें है. वही एक बार फिर युवा समाजसेवी असगर हुसैन ने सराहनीय पहल पेश किए है. कोचेया गांव में शिव मंदिर निर्माण के लिए एगारह हजार रु सहयोग राशि दी है। आपको बता दें कि समाजसेवी असगर हुसैन ने पिछले दिनों अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर के लिए एक सौ एगारह बोरी सीमेंट देने की घोषणा की थी। वहीं उन्होंने अमहर पंचायत के कोचेया गांव में हो रहे शिव मंदिर निर्माण में एगारह हजार रु मंदिर कमिटी को दी है.उन्होंने हर संभव मदद करने की बात कही है। इस मौके पर राजदेव प्रसाद गुप्ता, भोला प्रताप देव, दिनेस सिंह, शेलेन्द्र प्रताप देव, प्रवीण पांडेय, अयोध्या यादव, राम जी यादव, कुदुस अंसारी, अयूब अंसारी सहित कई लोग सामिल थे।

15 total views, no views today

भवनाथपुर । गढ़वा । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मनाया गया नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शनिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती सह पराक्रम दिवस के अवसर कार्यक्रम का आयोजन किया गया.कार्यक्रम का शुभारंभ डॉक्टर अभिनीत विश्वास एवं डॉक्टर प्रिंयंका कुमारी नेनेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण कर किया.इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अंग्रेजों से लोहा लेने की बात हो, अन्याय के विरुद्ध डटकर खड़े रहने की बात हो या फिर देश को गुलामी की जंजीरों से आजाद कराने की बात हो,इन सब में एक नाम जो सबसे ऊपर और सबसे पहले हमारे जहन में आता है वो है नेताजी सुभाष चंद्र बोस का. उन्होंने कहा कि तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हे आजादी दूंगा”, “दिल्ली चलो” और “जय हिन्द“ जैसे नारों से सुभाष चंद्र बोस ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में नई जान फूंकी थी।उनके जोशीले नारे ने सारे भारत को एकता के सूत्र में बांधने का काम किया.ये कुछ ऐसे नारे हैं जो आज भी राष्ट्रीय महत्व के अवसरों पर हमें याद दिलाता है कि हम एक हैं.देश को “जय हिन्द” का नारा देने वाले तथा इसी ललकार के साथ अंग्रेजी हुकूमत का डटकर सामना करने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस का नाम भारत के स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी वीरों में बड़े सम्मान व श्रद्धा के साथ लिया जाता है.इस मौके पर सुनील कुमार पटेल ,अनूप कुमार,सोनी कुमारी,रंजनी कुमारी,संजय रजक,नरेश राम,उपेन्द्र राम,उपेन्द्र शाह,आगरथ टोपो, उपस्थित थे.

10 total views, no views today

भवनाथपुर । गढ़वा । धान बेचने हेतु किसान से ज्यादा बिचौलिये कराए हैं निबंधन: चन्दन ठाकुर

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । भवनाथपुर झामुमो प्रखण्ड अध्यक्ष चन्दन कुमार ठाकुर ने कहा कि धान बेचने हेतु सरकारी पोर्टल में किसान से ज्यादा बिचौलियों ने निबंधन करा रखा है। उन्हों ने कहा कि खरौंधी,केतार, भवनाथपुर ,प्रखण्ड में किसान से ज्यादा बिचौलियों ने कई निबंधन अपने एवं अपने परिजनों के नाम से एक ही जमीन पर करा रखा है।उपरोक्त बिचौलिए अगल बगल से ऑने पाने दाम पर धान खरीद कर सरकारी गोदाम में बेचने कि फिराक में हैं। कारवाई हेतु उपरोक्त बिचौलियों कि शिकायत सूची सहित बहुत जल्द उपयुक्त गढ़वा, माननीय मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन,माननीय कृषि मंत्री बादल पत्रलेख जी को उचित माध्यम द्वारा भेज कर की जाएगी। इस अवसर पर सचिव संजय ठाकुर, सह सचिव पुटून राउत, मीडिया प्रभारी शशी दुबे,उपाध्यक्ष वकील अंसारी,संयुक्त सचिव अकबर अंसारी,शैलेस चौबे सहित अन्य लोग मौजूद थे।

12 total views, no views today

केतार । गढ़वा । नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मनाई गई जयंती

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड अंतर्गत आरके सिंह पब्लिक स्कूल में महागठबंधन के नेतृत्व में आज शनिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती बड़ी उत्साह के साथ मनाया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ जेएमएम के प्रखंड अध्यक्ष शंभू सिंह खरवार व जेएमएम के युवा जिला युवा सचिव छोटन कुमार सिंह ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण कर किया।

इस अवसर पर जिला युवा सचिव छोटन कुमार सिंह ने बताया कि अंग्रेजों से लोहा लेने के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस हमेशा तैयार रहते थे। नेता जी वह शख्सियत थे चाहे अंग्रेजों से लोहा लेने की बात हो या अन्याय के विरोध डट कर खड़े रहने की बात हो या फिर देश को गुलामी की जंजीरों से आजाद कराने की बात हो।

इन सब में एक नाम जो सबसे पहले उभर कर आता है वह है। हमारे जहन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस का नाम। उन्होंने कहा कि “तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा” दिल्ली चलो” और “जय हिंद” जैसे नारों से सुभाष चंद्र बोस ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में नई जान फुकी थी।

उनकी जोशीले नारे केबदौलत सारे भारत के एकता के सूत्र में बांधने का काम किया था। यह कुछ ऐसे नारे हैं जो आज भी राष्ट्रीय महत्व के अवसरों पर हमें याद हमेशा दिलाता है। कि “हम एक हैं” देश को “जय हिंद” का नारा देने वाले तथा इस ललकार के साथ अंग्रेजी हुकूमत का डटकर सामना करने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस का नाम भारत के स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी वीरों में बड़े सम्मान और श्रद्धा के साथ लिया जाता है।

अत्यंत निडरता से सशस्त्र उपायों द्वारा सुभाष चंद्र बोस ने जिस प्रकार अंग्रेजों का मुकाबला किया है उसके जैसा अन्य कोई उदाहरण नहीं मिलता है। इनका पूरा जीवन आज भी युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बना है।
महागठबंधन के सदस्यों ने बताया कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती हम हर हमेशा मनाते रहेंगे।

इस अवसर पर जेएमएम के प्रखंड अध्यक्ष संभू सिंह खरवार, जेएमएम के जिला युवा सचिव छोटन कुमार सिंह, समाजसेवी रामविचार साहू, पूर्व मंडल अध्यक्ष सुरेश साह, समाज सेवी कामेश्वर सिंह, समाजसेवी सूर्यनाथ सिंह, ईश्वरी बैद, जसमुदिन अंसारी, मनीष गुप्ता, जयंत विश्वकर्मा, ताजामुल अंसारी, अशर्फी मेहता, आदि लोग उपस्थित थे।

17 total views, 1 views today

केतार । गढ़वा । हाई स्कूल टीचर नियुक्ति में भारी अनियमितता

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड लोहिया समता उच्च विद्यालय केतार मे तीन शिक्षकों की बहाली स्थानीय प्रबंधन समिति के द्वारा अवैध तरीके से कर दी गई हैजबकि यह तीन पद आरक्षित आदिवासी कोटे का पद है। विद्यालय के प्रबंधन समिति के अध्यक्ष व सचिव के मिलीभगत से बिना वेकेंसी निकाले मोटी रकम लेकर मनमानी तरीके से अकुशल शिक्षकों की नियुक्ति कर दिया गया है।

यह अवैध नियुक्ति प्रबंधन समिति के सदस्यों ने बिना सहमति के नियुक्त करने की गंभीर आरोप लगाया। सदस्यों ने सरकार से मांग किया है कि अनुसूचित जनजाति के सीट को आरक्षण के आधार पर नियुक्ति किया जाए। नियुक्त किए गए शिक्षकों को बर्खास्त कर कोटिवार तरीके से रिक्तियां निकाल कर प्रतिनियुक्ति किया जाए।इस नियुक्ति से आहत होकर प्रबंधन समति के लोग कड़ी निंदा किया है।जो की सरासर सरकारी नियमों का उल्लंघन है।

साथ में नियुक्त किए गए शिक्षक स्कूल के अध्यक्ष माननीय विधायक जी के चहेते हैं।जिसे लेकर प्रखंड में राजनीति सरगर्मियां तेज हो गई है। वही बसपा प्रदेश महासचिव अजय वर्मा ने सरकार से आग्रह किया है कि शिक्षा विभाग इस नियुक्ति को संज्ञान में लेते हुए तत्काल अनुसूचित जनजाति के सीट को प्राथमिकता देते हुए नियुक्त किए गए शिक्षकों को बर्खास्त करते हुए प्रबंधन समिति के उपस्थिति में आरक्षित कोटि के लोगो को नियुक्त किया जाए।

अन्यथा बाध्य होकर महागठबंधन के तमाम लोग सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करने को बाध्य होंगे। वही जिला शिक्षा पदाधिकारी ने इस मामले में बताया की यह मामला मेरे संज्ञान में कल ही आया है।अगर इस नियुक्ति में अनिमियता हुई है तो इसे तत्काल जांच करते हुए अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

24 total views, 3 views today

नावा बाजार। पलामू। सेवानिवृत्त अवर निरीक्षक रामप्रसाद राम की संगिनी देवंती देवी का 15 स्मृति दिवस मनाया गया

नावा बाजार। पलामू। नावा बाजार प्रखंड अंतर्गत ग्राम रबदा में राम प्रसाद राम सेवानिवृत्त पुलिस अवर निरीक्षक की जीवन संगिनी परिनिर्मित देवंती देवी का 15वी स्मृति दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में कई गणमान्य लोग तथा गाँव के भारी संख्या में महिला पुरुष तथा बच्चों ने भाग लिए।

कार्यक्रम का शुरुआत राम प्रसाद राम द्वारा दीप प्रज्वलित कर कीया गया। राजेन्द्र राम के द्वारा बुद्ध वंदना भीम वंदना त्रिशरण तथा पंचशील का पाठ किया गया ।
मंच संचालन मनदीप बौद्ध किये । इस कार्यक्रम में वक्ता के रूप में लखन मेहता, चंद्रधन मेहता , राजेन्द्र मेहता दीपनारायण राम, रामखेलावन राम, डॉ0 बिरेन्द्र कुमार, गणेश रवि , पंकज देसाई, जुगल पाल आदि वक्तावों ने अपने अपने संबोधन में बोले कि पिछले हजारो हजार वर्षों से बहुजन समाज मनुवादी ब्यवस्था के बोझ से दबा हुआ है। और समाज आर्थिक समाजिक छुआछूत ऊंच नीच का दंश झेल रहा है। इससे निकलने का एक ही रास्ता है, वो रास्ता है तथागत बुद्ध बाबा साहेब अंबेडकर संत कबीर और संत रविदास के विचारों को अपनाना , इसलिए अपने महापुरुषों के बिचार को जन जन तक फैलाने की जरूरत है। अंतिम वक्ता के रूप में राम प्रसाद राम अपने बिचार रखते हुए कहा कि अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किये और सभा की समाप्ति की घोषणा किये।

22 total views, no views today

पंडवा । पलामू । कोल् माइंस को अपनी जमीन औने -पौने दाम पर न बेचे : राणा सिंह चौहान

पंडवा से भरत शर्मा की रिपोर्ट ।

पंडवा । पलामू । पंडवा राजहरा कोल् माइंस किसानों का जमीन कम दाम पर खरीद रही है । जिससे किसान को उचित मुवावजा नही मिल पा रही है । जिस किसान का जमीन इस कोल् माइंस के अंतर्गत आ रहा है ,वे किसान अपनी सूझ-बूझ के साथ सरकारी मुवावजा जो कि सरकार से निर्धारित की गई है उसी रकम को ले । किसानों का साथी राणा सिंह चौहान ने कहा कि यह जमीन आप सब किसानों की है आप सभी कम दाम पर अपनी जमीन कदाचित ही कंपनी को न दे

23 total views, no views today

केतार । गढ़वा । गणतंत्र दिवस को लेकर की गई बैठक

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड मुख्यालय के सभागार में प्रमुख के अध्यक्षता में कार्यालय पत्रांक 43 दिनांक 20 जनवरी के क्रम में गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडोत्तोलन कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन हेतु समय निर्धारित एवं कर्मी प्रतिनियुक्त करने के लिए बैठक किया गया।

इस बैठक में सर्वसम्मति से सभी स्थानों पर झंडोतोलन हेतु समय निर्धारित किया गया।प्रखंड कार्यालय में 8:30,सभी पंचायत मुख्यालय पर 9:15बजे पूर्वाह्न,झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक में9:25,अम्बेडकर चौक केतार बाजार 9:35,मध्य विद्यालय केतार 9:45,आरके सिंह पब्लिक स्कूल 9:55,लोहिया समता उच्च विद्यालय केतार 10:10,बीआरसी 10:20,अम्बेडकर चौक कोल रोड 10:30,स्वास्थ्य उपकेंद्र 10:40,सरस्वती शिशु मंदिर 11:00,केतार थाना में 11:20 बजे का समय निर्धारित किया गया है।

साथ ही सभी पंचायत मुख्यालय के लिए प्रतिनियुक्त किया गया, जिसमें बलिगढ़ पंचायत मुख्यालय में राजकुमार राम पंचायत सेवक,केतार पंचायत मुख्यालय में रामनाथ सिंह,लोहड़गड़ा
पंचायत मुख्यालय धीरेन्द्र विश्वकर्मा रोजगार सेवक,मुकुंदपुर पंचायत मुख्यालय में राजीव कुमार जनसेवक,पाचाडुमर पंचायत मुख्यालय में सुरेश राम पंचायत सेवक, परसोडीह पंचायत मुख्यालय में आलोक तिवारी रोजगार सेवक एवं दीपक कुमार जायसवाल एव परती कुशवानी पंचायत मुख्यालय में भरत प्रसाद एवं दयानंद प्रजापति रोजगार सेवक को झंडोत्तोलन के लिए कर्मी नियुक्त किया गया है।

वही अम्बेडकर चौक एवं कोल रोड में झंडोत्तोलन कार्यक्रम सफल बनाने हेतु मनोज फौजी,सुरेश राम,रामनरायन राम,राजनाथ राम एवं जोखू राम को नियुक्त किया गया।कोविड 19 महामारी को देखते हुए सरकार के द्वारा इस झंडोत्तोलन कार्यक्रम के दौरान एक गाइडलाइन जारी किया गया है।

कि झंडोत्तोलन कार्यक्रम के दौरान अनिवार्य रूप से मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन करना सुनिश्चित करेंगे।तथा झांकी एवं गीत संगीत का कार्यक्रम इस गणतंत्र दिवस के मौके पर नहीं किया जाएगा।इस मौके पर प्रमुख प्रतिनिधि पवन सिंह,विधायक प्रतिनिधि विक्रमा सिंह,संसद प्रतिनिधि विनय प्रसाद,मुखिया अनिल पासवान, विनोद सिंह,मुखिया प्रतिनिधि ब्रह्मदेव कुमार,समाजसेवी रामविचार साहू,एमपीडब्ल्यू मनोज पाठक,प्रक्षिशु दरोगा कृष्णा कुमार,सभी विद्यालय शिक्षक,एएनएम,पंचायत सचिव सहित सभी प्रखंड एवं अंचल के कर्मी उपस्थित थे।

14 total views, no views today

खरौंधी । गढ़वा । प्रखंड कार्यालय सभागार में 26 जनवरी को लेकर किया गया बैठक


खरौंधी से योगेन्द्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी प्रखंड कार्यालय के सभागार में धर्मराज पासवान के अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी को लेकर प्रखंड कार्यालय के सभागार में सभी पदाधिकारियों गणमान्य व्यक्तियों व संस्था प्रमुखों के साथ बैठक की। बैठक में गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया। बैठक की संचाल करता उप प्रमुख गोरखनाथ चौधरी इसके बाद प्रखंड में झंडोत्तोलन के समय को लेकर चर्चा की गई। चर्चा के उपरांत समय का निर्धारण किया गया। जिसमें प्रखंड कार्यालय में 8:30 बजे, स्वास्थ्य उप केंद्र में 8:40 बजे, मध्य विद्यालय खरौन्धी में 9:00 बजे, आंगनबाड़ी केंद्र खरौन्धी में 9:05 बजे, उच्च विद्यालय खरौन्धी में 9:20 बजे, पंचायत भवन खरौन्धी 9:30 बजे, तहसील भवन 9:35 बजे, झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक 9:50 बजे, प्रखंड संस्थान संसाधन केंद्र 10:00 बजे, डाकघर 10:20 थाना परिसर 10:30 एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय 11:00 बजे झंडोत्तोलन करने का समय निर्धारण किया गया है। धर्मराज पासवान ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस को धूमधाम से मनाया जाए।वही बैठक में लोगों के बीच कई तरह के विचार आए जिसमें कुछ लोगों ने झांकी सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम को आयोजित करने एवं नहीं करने की बात रखी लेकिन कोविड-19 को लेकर सरकार द्वारा गाइडलाइंस जारी किया गया है। इसे देखते हुए झांकी नहीं बा निकाली जाएगी। सरकार की गाइडलाइंस को देखते हुए झंडा फहराने घर से निकले से पहले मास्क सोशल डिस्टेंसिंग की दूरी का मेंटेन करते हुए झंडा फहराए।

16 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। मझिगावां ने आजादनगर को 44 रनों से किया पराजित

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर के प्रांगण में चल रहे क्रिकेट टूर्नामेंट में शुक्रवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और निर्धारित 16 ओवरों में 136 रन बनाया। जीसमें तीसरे विकेट के लिए गौरव पाठक के शानदार 26गेंदों में 72 रन व वरुण चौबेे के 27 रन के साथ सर्वाधिक 99 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को एक सम्मानजनक 136 रनों तक पहुंचा कर आजदनगर को एक पहाड़ सा लक्ष्य खड़ा किया। जबाब में आजदनगर की अच्छी शरुवात नही रही और पूरी टीम मात्र 13 ओवर में 92 रनों में सिमट गई आजदनगर की ओर से सर्वाधिक अनमोल कुमार ने 36 रन बनाया। वंही पूरे खेल के दौरान 72 रन व 2 विकेट के लिए मैन ऑफ द मैच गौरव पाठक को दिया गया। इस तरह मझिगावां ने आजद नगर को 44 रनों से पराजित किया।

26 total views, no views today

सगमा । गढ़वा । खेल सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि खेल बेहतरीन कैरियर बनाने का साधनधन है

सगमा । गढ़वा । सगमा प्रखंड के बीरबल गांव में T.C.C के द्वारा मैच खेलाया जा रहा है ।

जिसका अध्यक्ष ,विजय कुमार, सचिव ,मणी शंकर विश्वकर्मा, कोषाध्यक्ष ,आशीष विश्वकर्मा संरक्षक ,पारसनाथ यादव है ।

युवा समाजसेवी मुखीया प्रत्याशी, सोनू कुमार मौर्या , मकरी के खिलाड़ियों को बैट ,बॉल ,विकेट, ड्रेस व खेल सामग्री देकर प्रोत्साहित किया ।

उन्होंने कहा कि इस तरह का आयोजन होना गर्व की बात है , खेल सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि खेल बेहतरीन कैरियर बनाने का शाधन है ।

उन्होंने कहा कि खेल खिलाड़ियों के शारीरिक विकास के अलावे मानसिक विकास भी करता है ।

मौके पर उपस्थित युवा समाजसेवी मुखिया प्रत्याशी इंद्रजीत कुशवाहा ने कहा कि खेल मनुष्य को अनुशासन सिखाता है ।

ऐसे आयोजन से स्थानीय प्रतिभा सामने आती है, उन्होंने खिलाड़ियों से खेल भावना के साथ खेलने की अपील की ।

उस मौके पर नीरज बैठा, संतोष मेहता,रघुराज कुशवाहा ,अजय, अमित, अनुज, अखिलेश, येस कुमार सहित बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद थे ।

18 total views, no views today

गढ़वा । कोरोना योद्धा को राष्ट्रीय ध्वज भेंट कर सम्मानित करते शौकत खान


गढ़वा । कोरोना काल में गढ़वा जिले के मरीजों की बुझती उम्मीदों की दौर में आईएमए कि पुरी डॉक्टर कि टीम के साथ आईएमए के सचिव डॉ कुमार निशांत सिंह सभी मरीजों की जीवन में खुशियों का प्रकाश लेकर खड़े हुए और मानवता की जीवन में तत्पर रहें, ऐसे महान कोरोना योद्धा को सम्मानित करने पहुंचे राष्ट्रीय तिरंगा सम्मान समारोह के आयोजक सह अनेक निःशुल्क बैंक के संस्थापक शौकत खान। इन्होंने आईएमए के सचिव डॉ कुमार निशांत सिंह के कार्यलय में पहुंचकर उन्हें राष्ट्रीय ध्वज भेंट कर सम्मानित करते हुए कहा कि कोरोना काल में जहां एक परिंदा भी सड़क पर नहीं दिखाई देते थे। वैसे हालात में डॉ सिंह ने आईएमए के द्वारा गढ़वा जिले के सभी डाॅक्टरों का मोबाइल नम्बर मिडिया में जारी कर के घर बैठे वैसे मरीजों की निःशुल्क इलाज करने लगे जो बिमार रहते थे। या कोरोना काल में जो अन्य प्रकार की बिमारीयों से परेशानी में थे या जिस घर में नवजात बच्चों का जन्म हुआ सभी की जीवन की रक्षा करने के लिए हर विभाग के डाक्टरों का ओनलाइन इलाज कर गढ़वा ज़िले ही नहीं हमारे पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ उत्तर प्रदेश और बिहार के भी लोग ऑनलाइन परामर्श देकर गढ़वा जिले के लिए वरदान साबित हुए ऐसे महान सख्सियत को राष्ट्रीय तिरंगा सम्मान समारोह के तहत सम्मानित करके खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।
वहीं आईएमए के सचिव डॉ कुमार निशांत सिंह ने बताया कि डाॅक्टर का धर्म ही है मानवता की जीवन बचाना और इस कोरोना काल में डाक्टरों की चुनौतीयां और भी बढ़ गई लेकिन ज़िले के सभी डाक्टर ने संकल्पित होकर सभी तरह की मरीजों की सेवा करने में सफल रहे हैं और आज गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय पर्व के पहले राष्ट्रीय तिरंगा सम्मान समारोह के आयोजक शौकत खान के हाथों राष्ट्रीय ध्वज से सम्मानित होकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। क्योंकि हम सभी भारतीय इसी राष्ट्रीय तिरंगा और भारत की आन बान शान के सम्मान में समर्पित होकर देश सेवा में लगे हुए हैं।

47 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग । कांडी । गढ़वा । राधाकृष्ण मंदिर सेमौरा में चोरों ने तोड़ा ताला

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी । गढ़वा । थाना क्षेत्र के से सेमौरा गांव स्थिति प्राचीन राधाकृष्ण मंदिर चोरों के नजर में बस गई है। ज्ञात हो कि 21-22 की रात्रि अज्ञात चोरों ने मंदिर के गर्भ गृह के बाहर लगे ग्रिल का ताला चोरों ने तोड़ दिया। घटना की जानकारी मंदिर के मुख्य पुजारी उदय नारायण पांडेय ने सभी को दिया उन्होंने एक लिखित आवेदन कांडी थाना को दिया जिसमें उन्होंने जिक्र किया है कि जब वे सुबह लगभग 9:30 बजे मंदिर में पूजा-अर्चना व भोग लागाने के लिए बाहर के दरवाजे को खोलकर अंदर आये तो देखा कि अंदर में गर्भ गृह के बाहर के ग्रिल का ताला अज्ञात चोरों के द्वारा तोड़ा हुआ है। पर गर्भ गृह के सबसे अंदर लगे लकड़ी के दरवाजे में लगे लॉक को चोर नही तोड़ पाये। अतः तत्काल उन्होंने मामले की सूचना मंदिर के सेवायत हरिहरपुर निवासी सूर्यदेव सिंह व कांडी थाना प्रभारी को दियाम थाना प्रभारी नीतीश कुमार अपने दल-बल के साथ मंदिर में पहुंच कर छान बिन प्रारंभ कर दिया। आवेदन के अनुसार चोर केवल ताला तोड़ने में ही सफल हुए मंदिर के भगवान सुरक्षित हैं।

ज्ञात हो कि 04 जनवरी 2020 को भी इसी मंदिर से भगवान राधाकृष्ण की मूर्ति की चोरी कर ली गई थी। जिसको प्रसाशन के ओर से गहन छानबीन के बाद मूर्ति को बरमाद कर लिया गया था। और चोरों को हिरासत में ले लिया गया था। मूर्ति को पुनः स्थापित किये वर्ष भी नही पूरे की चोरों ने अपना हरकत दिखा दिया है। वंही पुजारी उदय नारायण पांडेय ने आवेदन में मंदिर के साथ साथ पूरे ग्रामीणों के आस्था की रक्षा करने की गुहार लगाई है।

क्या कहा थाना प्रभारी ने:- कांडी थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने मीडिया को बताया कि आवेदन के आलोक में अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। मामले की छानबीन की जा रही है आप सभी प्रसाशन पर भरोसा रखें जैसे अगली घटना में पुलिस ने मामले का सफल उद्भेदन किया था, इस बार भी जल्द ही दोषियों को पकड़ लिया जाएगा।

 

168 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | सखी वन स्टॉप सेंटर को लेकर भारत सरकार द्वारा आयोजित की गयी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

मेदिनीनगर | पलामू | महिला एवं बाल विकास विभाग भारत सरकार द्वारा सखी वन स्टॉप सेंटर को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आयोजित की गई। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सखी वन स्टॉप सेंटर को लेकर कई महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए गए।

महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से पीड़ित महिलाओं की सहायता के लिए सखी वन स्टॉप सेंटर संचालित किया जा रहा है इस केंद्र में शिकायत दर्ज होने के तुरंत बाद कार्रवाई कर महिलाओं को न्याय सुलभ करवाया जा रहा है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम ने बताया कि फरवरी 2019 से आज तक पलामू जिले में स्थापित किए गए सखी वन स्टॉप सेंटर में अब तक कुल 68 केस आएं हैं जिनमें 61 महिलाओं को न्याय उपलब्ध कराया जा चुका है तथा उन्हें सकुशल उनके घरों तक पहुंचाया जा चुका है, वही 7 महिलाओं की काउंसलिंग अभी चल रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले में सखी वन स्टॉप सेंटर चैनपुर प्रखंड के सामने मौजूद बिल्डिंग में संचालित किया जा रहा है। इसे शीघ्र ही जेलहाता के पीछे बनाए जा रहे नए भवन में शिफ्ट कर लिया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि सखी वन स्टॉप सेंटर को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, 8 मार्च को शिफ्ट कर लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सखी वन स्टॉप सेंटर में घरेलू हिंसा तथा अन्य तरीकों से पीड़ित महिलाओं की मेडिकल तथा विधिक काउंसलिंग की जाती है। इसके लिए सखी वन स्टॉप सेंटर पर केंद्रीय एडमिनिस्ट्रेटर को नियुक्त किया गया है। नए भवन बनने के बाद जल्द ही सखी वन स्टॉप सेंटर के संचालन हेतु वैकेंसी निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि सखी वन स्टॉप सेंटर पर महिलाओं को 5 दिनों तक रहने का प्रावधान है। उन्होंने जिले की महिलाओं से अपील की है कि उनके साथ हुए या हो रहे किसी प्रकार की हिंसा को लेकर वुमन हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल कर सखी वन स्टॉप सेंटर के माध्यम से काउंसलिंग प्राप्त कर सकती हैं।

18 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | टाइमलाइन में करें कार्य : उपायुक्त

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में आज समाहरणालय सभागार में तकनीकी पदाधिकारियों की बैठक हुई। उपायुक्त ने सभी तकनीकी विभाग के कार्यपालक अभियंताओं को निर्माण व मरम्मति कार्यो में तेजी लाते हुए टाइमलाइन के तहत कार्य पूर्ण करने का निदेश दिया। उपायुक्त ने भवन निर्माण के कार्यपालक अभियंता को सर्किट हाउस के जीर्णोद्धार का स्टीमेट शीघ्र तैयार करने का निदेश दिया। साथ ही अन्य तकनीकी विभागों की समीक्षा की। उन्होंने कल्याण विभाग की ओर से संचालित अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के छात्रावास की मरम्मति करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि छात्रावास या अन्य कोई भवन जर्जर या खराब होने की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने कोयल रिवर व्यू के कार्यो में तेजी लाने एवं चियांकी हवाई अड्डा का डिमार्केशन, चारदीवारी बनाने, गेट लगवाने आदि से संबंधित कार्यो को शुरू करने का निदेश दिया। टाइमलाइन के अंतर्गत ही एनएच-98, एनएच-75 एवं आरओआर के कार्यों को करने का निदेश दिया। वहीं डी-टाईप क्वार्टर निर्माण हेतु प्रपोजल तैयार करने, वेयर हाउस का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि पुल/ब्रिज को एप्रोच रोड से जोड़े। उपायुक्त ने छतरपुर-खजुरी- बेलहारा सड़क निर्माण में तेजी लाने का निदेश दिया। लघु सिचाई विभाग के अभियंता को चेक डैम व आहर के निर्माण एवं जीर्णोद्धार से लाभुकों को फायदा पहुंचाने का निर्देश दिया।
उपायुक्त ने जीएलए कॉलेज स्टेडियम का निर्माण कार्य शीघ्र कराने एवं सभी सरकारी भवनों में बिजली व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। इसके अलावा सड़क, भवन, चेक डैम आदि के कार्यो में तेजी लाते हुए शीघ्र पूर्ण करने का निदेश दिया।

बैठक में उपायुक्त श्री शशि रंजन के अलावा उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, जिला योजना पदाधिकारी शाहिद अख्तर सहित सभी विभागों के तकनीकी अधिकारी उपस्थित थे।

18 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त ने सूचना भवन का किया निरीक्षण

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू उपायुक्त श्री शशि रंजन आज शाम सूचना भवन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वे सूचना भवन के वाचनालय, प्रेस लॉज, प्रदर्शनी गैलरी, कॉन्फ्रेंस हॉल, प्रेस रूम आदि का भ्रमण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा। साथ ही आवश्यक बुनियादी सुविधाएं बहाल करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रेस लॉज एवं कॉन्फ्रेंस रूम में फर्नीचर आदि की व्यवस्था सुदृढ़ करने का निर्देश दिया। वाचनालय में पलामू से संबंधित संदर्भ पुस्तकों को रखने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सूचना भवन के वाचनालय में पलामू से जुड़ी संदर्भ पुस्तकों को रहने से शोधार्थियों को पलामू के संदर्भ में शोध करने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही जिले के बाहर के लोगों को भी पलामू पर शोध करने में सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि संदर्भ पुस्तकों का जीवन में बड़ा महत्व है। ऐसी पुस्तकों के अध्ययन से एक ओर जहां ज्ञान की प्राप्ति होती है, वहीं शोध कार्य करने में भी लाभ होता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है। शिक्षित व्यक्ति, ज्ञानी पुरुष ही समाज व राष्ट्र का निर्माण करता है और उसे सही दिशा में ले जाने का कार्य करता है। शिक्षा से ही समाज में सकारात्मक सोच पनपती है। ऐसे में पलामू से जुड़ी संदर्भ पुस्तकों के संग्रहण एवं उपलब्धता से लोगों को काफी लाभ होगा।

उपायुक्त ने जनता दरबार को लेकर गठित जन शिकायत कोषांग के कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होंने ऐसे सभी पदाधिकारियों की सूची उपलब्ध कराने का निदेश दिया, जिनके द्वारा जनता दरबार में आये शिकायतों के निष्पादन के कार्यो में शिथिलता बरती जा रही है।

निरीक्षण के दौरान उपायुक्त श्री शशि रंजन के अलावा नजारत उप समाहर्ता शैलेश कुमार सिंह, जनसंपर्क उपनिदेशक सह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी आनंद आदि उपस्थित थे।

13 total views, no views today

विश्रामपुर।पलामू।स्वयंसेवक के प्रतिनिधि मंडल भाजपा प्रदेश कार्यकारणी सदस्य को सौपा दो सूत्री मांग पत्र*

ज्ञापन सौंपते संघ के लोग

उंटारी रोड से अमित कुमार की रिपोर्ट

>> 27 जनवरी तक मांग पूरी नही हुई तो 28 जनवरी को पूरे परिवार के साथ रांची में अनिश्चितकालीन धरना देंगे

बिश्रामपुर। पलामू। बिश्रामपुर, उंटारी रोड,नावा बाजार,पांडु क्षेत्र के सभी पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघ ने भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ ईश्वर सागर चंद्रबंशी को मुख्यमंत्री झारखंड सरकार के नाम से दो सूत्री मांग का आवेदन सौपा।बिश्रामपुर संघ के बिबेकानंद सिंह ने ने कहा कि पंचायत सचिवालय स्वयंसेवकों को सरकार ने प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान कर उनके समक्ष आर्थिक संकट पैदा कर दिया है। उन्होंने कहा कि सिर्फ पीएम आवास निर्माण में उन्हें प्रोत्साहन राशि मिलती है। मगर लाभूक के द्वारा निर्माण छह माह के बाद किया जाता है, तो उन्हें प्रोत्साहन राशि से भी वंचित होना पड़ता है।
उन्होंने भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य के माध्यम से मुख्यमंत्री तक अपनी बात पहुंचाने का आग्रह किया है। दिए गये ज्ञापन में उन्होंने कहा है कि झारखंड सरकार के ग्रामीण विकास विभाग, पंचायती राज द्वारा पंचायत सचिवालय स्वयंसेवकों को पंचायत सचिवालय के सुचारु संचालन के लिए 2016 में रखा गया था। प्रत्येक ग्राम पंचायत में चार चार पंचायत स्वयंसेवक हैं। लगातार वह अपनी सेवा विभिन्न कार्यों के लिए दे रहे हैं। ज्ञापन में दो सूत्री मांगें रखी हैं। उनकी मांगों में ग्राम पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक का सेवा स्थायीकरण करने व प्रोत्साहन राशि की जगह निश्चित मानदेय देने की व्यवस्था शामिल है।उन्होंने ने यह भी कहा कि 27 जनवरी तक हमारी मांगे पूरी नही होती तो 28 जानवरी से मोराबादी मैदान रांची में अपने सभी बाल बच्चे के साथ अनिश्चितकालीन धरना पर जाने की बात कही है। श्री चंद्रबंशी ने सकारात्मक आश्वासन दिया।उन्होंने कहा कि आपकी मांगे पुर्ण रूप से सही है। मौके पर विधायक प्रतिनिधि इदरीश हवारी पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघ के नावा प्रखंड अध्यक्ष परमेश्वर प्रसाद गुप्ता, पांडु प्रखंड अध्यक्ष पंकज पांडेय,उटारी प्रखंड अध्यक्ष कृष्ण कुमार,संयोजक प्रताप कुमार,रमेश पाल,कामेश्वर पांडेय,कमलेश कुमार,सुनील यादव सहित स्वयंसेवक संघ के लोग मौजूद थे।

22 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड विकास कार्यालय में वर्तमान विधायक ने विधायक कक्ष किया उद्घाटन


मझिआंव । गढ़वा । पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सह 77वें विश्रामपुर मझिआंव विधानसभा क्षेत्र के वर्तमान विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी के कर कमलों द्वारा प्रखंड कार्यालय सह अंचल कार्यालय में फीता काटकर विधायक कक्ष का उद्घाटन किया गया। तत्पश्चात विधायक कक्ष में वर्तमान विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी ने प्रखंड कार्यालय के मीटिंग हॉल में भाजपा कार्यकर्ताओ के साथ बैठक किये। जिसकी अध्यक्षता पवन गुप्ता ने किया। पवन गुप्ता ने सभा को संबोधित करते हुए पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सह वर्तमान विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी के कार्यकाल में किये गए कार्यों की सराहना की। जिसमें विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र को चौमुखी विकास करने में कोई कसर नहीं छोड़ा है। जिसका श्रेय सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को दिया। ततपश्चात प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेंद्र डांग ने भी विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी के किये गए। मंझिआंव प्रखंड सहित पूरे विधानसभा क्षेत्र लोगों के हित मे किये गए कार्यो की सराहना किए।

वही विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि मैं गरीब परिवार से रहा हूं। इसलिए मैं गरीबों की गरीबी का हाल जानता हूं। गरीबी क्या होती है, जो मैंने इस क्षेत्र में गरीबों के विकास के लिए हर हद तक विकास का कार्य किया जिस को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। साथ ही उन्होंने विकास की उपलब्धि को प्रस्तुत करते हुए कहा कि मैंने बरडीहा कांडी उंटारी रोड ना पांडू प्रखंड बनवाया उन्होंने कहा कि मैंने 22 नगर परिषद को भी बनवाया मेरा अगला लक्ष्य यह भी है कि मझिआंव और विश्रामपुर को अनुमंडल घोषित करना। उन्होंने विधायक कक्ष की उपलब्धि बताते हुए कहा कि विधायक कक्ष में प्रखंड के विधायक प्रतिनिधि बैठेंगे जो प्रखंड की जनता को समस्या को सुनकर उसे निपटाने का कार्य करेंगे।

नगर पंचायत सहित पूरे प्रखंड की जनता इस विधायक कक्ष में आकर विधायक प्रतिनिधि से अपने समस्या को रखेंगे और जनता की यथासंभव परेशानियों का निवारण किया जाएगा। सभा की अध्यक्षता कर रहे पवन गुप्ता ने धान क्रय केंद्र की जगह बढ़ाने को लेकर वर्तमान विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी को अवगत कराया। वहीं पवन गुप्ता ने चंद्रवंशी जी से कहा कि प्रखंड कार्यालय में जनता को हो रही परेशानियां प्रखंड के कर्मियों के द्वारा त्वरित निवारण नहीं किया जाता है। उन्होंने बातों ही बातों में बहुत कुछ चंद्रवंशी जी से प्रखंड में हो रही जनता की समस्याओ को रखा। प्रखंड की जनता को हो रहे परसानिया को वर्तमान विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी ने गंभीरता से लिया और प्रखंड सह अंचल कर्मियों को विधायक कक्ष में बुलाकर समझाया कहा कि जो कुछ पहले हुआ उसे भूल जाइए और जनता की जो भी समस्या है उन्हें त्वरित समाधान निकालें ताकि प्रखंड की जनता को प्रखंड कार्यालय का चक्कर ना काटना पड़े चंद्रवंशी ने कहा कि क्षेत्र में जो भी जनता की समस्या हो वह मुझसे कहे मैं उनकी समस्या को अविलंब निवारण करूंगा आप सभी के आशीर्वाद से ही मैं इस क्षेत्र में चार बार विधायक के पद पर निर्वाचित किया गया हूं। इसलिए मैं आपकी सेवा के लिए हमेशा से प्रतिबंध हूं और रहूंगा। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेंद्र डांग, ललित बैठा, रामचंद्र यादव, पवन गुप्ता, संजय कमलापुरी,लक्षमन सिंह, शोभा देवी, तथा सैकड़ों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं आम जनता उपस्थित थे।

13 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । पशुपालन व्यवसाय को लेकर विभाग के द्वारा एकदिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन


मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत तलशबरिया पंचायत के पंचायत भवन में पशुपालन करने को लेकर जिला गव्य विकास कार्यालय गढ़वा के सौजन्य से पशु पालन को लेकर एकदिवसीय स्थल प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें जिला गव्य विभाग के पदाधिकारी, मंझिआंव पशुपालन विभाग के पदाधिकारी, सेंट्रल बैंक के असिस्टेंट सामिल हुए। वही शिविर में प्रशिक्षण का शुभारंभ सभी मुख्य अतिथियों को बूके देकर सम्मानित किया गया। ततपश्चात प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस पशुपालन प्रशिक्षण में बीपीएल एवम एपीएल महिलाओं को स्थल प्रशिक्षण कराया गया। पशुपालन प्रशिक्षक डॉक्टर के.के.सिंह के द्वारा प्रशिक्षण में उपस्थित महिलाओं को पशुपालन को लेकर अहम जानकारियां दी गयी। जिसमें पशुओं को चारा कब-कब और कितनी -कितनी मात्रा में देना है। दिनभर में कितनी बार देना है,कब और कैसे स्नान कराना है,तथा पशुओं की रख रखाव से लेकर बीमारी से बचाव तक अनेक तरह की मूलभूत तथ्यों के बारे में जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण में उपस्थित होकर सैकड़ो महिलाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया और पशुपालन करने को लेकर लाभुको ने अपना अपना आवेदन जमा किया।

9 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । प्रशासन के द्वारा चलाया गया सघन वाहन चेकिंग अभियान,15 दोपहिया वाहन जब्त

मझिआंव । गढ़वा । नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत दिन गुरुवार प्रातः 11:00 बजे से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंबेडकर चौक पर मझिआंव पुलिस के द्वारा सघन वाहन जांच अभियान चलाया गया। वाहन जांच के दौरान
हेलमेट,गाड़ी के जरूरी कागजात जांच किया गया। वाहन चालकों को हेलमेट न लगाने तथा गाड़ी के कागजात सत्यापित करने के पश्चात सही नहीं पाए जाने पर 15 दो पहिया वाहन जब्त कर लिया गया। वाहन जांच स्थल पर उपस्थित सुरजीत चौधरी ने बताया कि इन दिनों क्षेत्र में दो पहिया वाहन चोरी के ग्राफ़ में लगातार बढ़ोतरी हो रही। साथ ही बिना हेलमेट और डीएल के वाहनों का आवागमन बढ़ गया है। जिससे वाहन एक्सीडेंट के ग्राफ़ में भी इजाफ़ा हुआ है। जिसको संज्ञान में लेते हुए जिला के प्रशासनिक अधिकारियों के आदेश अनुसार सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। वहीँ वाहन जांच स्थल पर SI सुरजीत चौधरी,अपने दलबल के साथ उपस्थित थे।

8 total views, 1 views today

डंडई । गढ़वा । श्री राम मंदिर निर्माण के लिए जयघोष के साथ समर्पण राशि संकलन अभियान का किया शुरुआत

डंडई । गढ़वा । श्री राम जन्मभूमि अयोध्या तीर्थ क्षेत्र में मंदिर निर्माण हेतु समर्पण राशि संकलन अभियान का शुरुआत गुरुवार को डंडई के खंड प्रमुख प्रवीण कुमार के नेतृत्व में राम भक्तों की टोली बनाकर किया गया।कार्यक्रम का शुरुवात डंडई हरिहर मंदिर में पूजा अर्चना कर मंदीर के प्रांगण से टोली में शामिल लोगों ने श्री राम के नाम का जयकारा लगाते हुए किया।।इस मौके पर रामभक्त शशिभूषण मेहता ने कहा कि सौभाग्य हमारी इस पीढ़ी को मिली जो श्री राम मंदिर बनते हुए देखने तथा निर्माण में सहयोग करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है।

उन्होंने कहा कि यह राम भक्तों की टोली हर दरवाजे पर जाएगी तथा मंदिर निर्माण हेतु उपलब्ध 10 रुपए एवं 100 रुपए का कूपन हर घर तक पहुंचाएंगे। जिन भक्तों को 500, तथा 1000 या उससे अधिक राशि देनी है उनके लिए ऑनलाइन राशि भुगतान की भी सुविधा उपलब्ध है।वही अलखनिरंजन प्रसाद ने ग्राम वासियों से श्री राम मंदिर निर्माण में बढ़-चढ़कर सहयोग देने का आग्रह किया। इस अभियान में खंड उप प्रमुख राजू कुशवाहा, मिथलेश प्रसाद,अरुण गुप्ता,मटुकधारी पटवा, राजेश कुमार गुप्ता, विहिप के दिनानाथ पांडेय, राकेश परहिया, मोतीलाल प्रसाद, राकेश ठाकुर, मनोज कुमार मेहता, अनुज प्रकाश, अनिल प्रसाद, लवकुश प्रसाद, विकाश कुमार रवि,सुन्दरदेव यादव,ऋषिराज कुमार सहित काफी संख्या में रामभक्त उपस्थित थे।

 

13 total views, 1 views today

केतार । गढ़वा । इलाज करा कर आ रहे हैं व्यक्ति की संदिग्ध अवस्था में मौत

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड अंतर्गत कंडी कोल मोड के समीप सीमावर्ती उत्तरप्रदेश के कोन थाना अंतर्गत नैकहवा गांव निवासी वीरेंद्र चौधरी 50वर्ष पिता भीखन चौधरी की मृत्यु केतार थाना क्षेत्र के कोल रोड के पास संदिग्ध अवस्था मे हो गई।

बताते चले कि केतार थाना क्षेत्र के हुरका निवासी गिरजा चौधरी के मृतक वीरेंद्र चौधरी बहनोई थे।अपने बहनोई का इलाज करा कर हुरका जा रहे थे।गिरजा चौधरी ने बताया कि टेम्पू से उतर कर अपने परिजन के साथ जलपान किया।

अचानक मृतक वीरेंद्र चौधरी अपने परिजनों से बताया कि सिर में दर्द हो रहा है।तभी देखते देखते उनका स्वास्थ्य बिगड़ने लगा।कुछ ही समय बात वीरेंद्र चौधरी की मृत्यु हो गई।जिससे लेकर परिजनों को कोल रोड के पास ही रो रोकर बुरा हाल था।

31 total views, no views today

बड़ी खबर । केतार । गढ़वा । भगवान घाटी में असंतुलित होकर पिकअप वाहन पलटी

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार थाना क्षेत्र के भगवान घाटी में सीमेंट, छड़ से लदा पिकअप वाहन अनियंत्रित होकर पलटी हो गया।

विदित है कि भवनाथपुर से छड़ सीमेंट लेकर पिकअप वाहन परती कुशवानी ग्राम पंचायत निवासी सुनेश्वर प्रजापति का UP.64.H.5575 पिकअप वाहन अपने ही गांव निवासी इंदल जायसवाल का छड़ सीमेंट लेकर आ रहा था।

इसी बीच चालक मनोज प्रजापति ने गाड़ी एक नम्बर गेर में डाल कर भगवान घाटी उतार रहे थे।इसी बीच गेर छटक जाने के कारण सीमेंट व छड़ से लदा पिकअप वाहन असन्तुलित होकर खाई में जा गिरी। जिससे चालक मनोज प्रजापति व सीमेंट छड़ ला रहे इंदल जायसवाल गंभीर रूप से घायल हो गए।

इसी बीच राहगीरों की नजर पलटी पिकअप वाहन पर पड़ी तो गाड़ी में फंसे दोनों युवकों को तत्काल निकाल कर प्राथमिक उपचार के लिए साक्षी हॉस्पिटल केतार में भर्ती कराया गया।

इसी बीच केतार थाना को दुरभाष के माध्यम से तत्काल सूचना दी गई।सूचना पाते ही केतार थाना प्रभारी के नेतृत्व में प्रशिक्षु दरोगा कृष्णा उरांव व एसआई धनेश्वर मोची दल बल के साथ घटना स्थल पर पहुचे।

साक्षी हॉस्पिटल में इलाजरत घायलों की स्थिति सामान्य न होने के कारण डॉक्टरों ने बेहतर इलाज हेतु गढ़वा रेफर किया गया।

20 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । झंडोत्तोलन कार्यक्रम को लेकर चिनिया प्रखंड मुख्यालय में अहम बैठक

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर झंडोत्तोलन को लेकर प्रखण्ड मुख्यालय मे आगामी 26 जनवरी 2021 को झंडोत्तोलन कार्यक्रम के लिए प्रखंड मुख्यालय के प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय में बीडीओ कालिदास मुंडा के नेतृत्व में एक अहम बैठक बुलाई गई। जिसमें चिनिया प्रखंड के विभिन्न पंचायतों से आए हुए मुखिया बैंक के स्टाफ तथा विभिन्न विद्यालयों के आए हुए प्रधानाध्यापकों के साथ झंडोत्तोलन कार्यक्रम के लिए वार्तालाप हुई। तथा सभी को यह बताया गया कि कोरोनावायरस देखते हुए सभी जगह पर झंडोत्तोलन कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग के तहत ससमय किया जाएगा। तथा इस झंडोत्तोलन कार्यक्रम में प्रभात फेरी नहीं निकाली जाएगी। समय सारणी इस प्रकार है। प्रखंड सह अंचल कार्यालय 8:30 में, पशु चिकित्सालय परिसर में 8:40 में, अनुसूचित जनजाति आवासीय विद्यालय विद्यालय में 8:50, थाना परिसर में 9:00 बजे, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में 9:15 में, ग्रामीण बैंक में 9:25 स्तरोन्नत उच्च विद्यालय में 9:45 सभी पंचायत सचिवालय में 10:00 bje, गांधी मेमोरियल विद्यालय में 10;20 मे झंडोतोलन किया जाएगा।

मौके पर उपस्थित ब्लॉक के सहायक नुमान अंसारी, पंचायती राज पदाधिकारी दिनेश कुमार, जेएमएम के प्रखंड अध्यक्ष अरविंद यादव, स्वास्थ्य केंद्र के डॉ असजद अंसारी, फार्मासिस्ट वेंकटेश्वर नारायण, गांधी मेमोरियल उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक मोहम्मद यासीन मलिक, चिनिया थाना प्रभारी बीफई उरांव, मुखिया रामनाथ तुरी, अताउल्लाह अंसारी, टेन प्लस टू उच्च विद्यालय के प्राचार्य राजीव रंजन तिवारी, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के शिक्षिका जयवंती पन्ना, बेलाल अंसारी प्रखंड कर्मी, मिथलेश कुमार सहित सभी अंचल करमी मौके पर मौजूद थी।

14 total views, no views today

गढ़वा । उपायुक्त ने हरी झंड़ी दिखाकर जागरूकता वाहन को किया रवाना

गढ़वा । सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार के निदेश के आलोक में उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक व उप विकास आयुक्त गढ़वा सतेंद्र नारायण उपाध्याय समेत अन्य पदाधिकारियों के द्वारा संयुक्त रूप से “18 जनवरी से 17 फरवरी तक चलने वाले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अवसर पर आज सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा थीम पर आधारित” जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर समाहरणालय परिसर से रवाना किया गया। उक्त कार्यक्रम के दौरान वाहन पर लगाए गए सड़क सुरक्षा प्रतिज्ञा हस्ताक्षर पट्ट पर उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए सहित अन्य पदाधिकारियों द्वारा हस्ताक्षर कर सड़क सुरक्षा माह अभियान की शुरुआत की गई।

ज्ञात हो कि परिवहन विभाग, गढ़वा द्वारा संचालित उक्त जागरूकता वाहन जिले के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर सड़क सुरक्षा एवं मोटर वाहन अधिनियम 2019 के संबंध में प्रचार-प्रसार करेगा। इसके जरिए जिलावासियों को ट्रैफिक के नियमों से अवगत कराया जाएगा। उन्हें यातायात के नियमों का अनुपालन करने के प्रति जागरूक किया जाएगा तथा हेलमेट पहनने के फायदे से अवगत कराते हुए दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग एवं कार चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग करने के प्रति सजग किया जाएगा। लोगों को जागरूक किया जाएगा कि किसी भी प्रकार का नशा का सेवन कर वाहन नहीं चलाना चाहिए एवं गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन अथवा दूसरे इलेक्ट्राॅनिक उपकरणों के उपयोग करने से घ्यान हटने के कारण सड़क दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए वाहन चलाते समय उक्त उपकरणों का उपयोग नहीं करना चाहिए। लोगों को प्रेरित किया जाएगा कि वाहन सदैव निर्धारित गति सीमा में ही चलाना चाहिए साथ ही जल्दीबाजी में वाहनों को ओवर टेक करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

इस दौरान उपायुक्त ने सभी जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा माह अभियान में सभी लोग आवश्यक सहयोग करें एवं सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों का पालन करें ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके तथा खुद की सुरक्षा के साथ-साथ दूसरों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि यह जागरूकता वाहन जिले के सभी प्रखंडों में भ्रमण पर सड़क सुरक्षा माह के बारे में जानकारी देगा तथा इसके प्रति लोगों को जागरूक करेगा। आज के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यही है कि सभी वाहन चालक तथा वाहन स्वामी सड़क सुरक्षा के नियमों का अनुपालन करें। उन्होंने कहा कि जीवन सर्वोपरि है। इसलिए वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करें ताकि खुद के साथ अपने परिवार को भी सुरक्षित रख सकें।

समाहरणालय परिसर में उक्त कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त राजेश कुमार पाठक, उप विकास आयुक्त सत्येंद्र नारायण उपाध्याय, निदेशक डीआरडीए ओनिल क्लिमेंट ओड़िया, अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा मोहम्मद जियाउल अंसारी, प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा चंद्रजीत सिंह, उप निर्वाचन पदाधिकारी अरुण उरांव, जिला परिवहन पदाधिकारी मनीष कुमार, परिवहन विभाग व सड़क सुरक्षा के कर्मी समेत अन्य उपस्थित थे।

9 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | सिविल सर्जन कार्यालय में प्रेसवार्ता का किया गया आयोजन

मेदिनीनगर | पलामू | मेदिनीनगर सिविल सर्जन कार्यालय में प्रेसवार्ता का किया गया आयोजन। सिविल सर्जन डॉ जॉनेफ कैनेडी और डीपीएम ने मीडिया का किया धन्यवाद। कहा मीडिया की वजह से ही लोग कोरोना वायरस के वैक्सीन ले रहे है। बिना डर भय के लोग कोरोना के वैक्सीन लगवा रहे है। वही बताया ऑन लाइन रजिट्रेशन के द्वारा अपना नाम रजिस्ट्रेशन करा सकते है। रजिस्ट्रेशन के बाद लोगो को कोरोना की वैक्सीन दी जायेगी, दो दिन तक ही होगी रजिस्ट्रेशन कराने की प्रकिर्या।

16 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर डायन बिसाही उन्मूलन जागरूकता रथ को किया रवाना

मेदिनीनगर | पलामू | जिले को डायन-बिसाही जैसे अंधविश्वास से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से गुरुवार को समाहरणालय परिसर से डायन-बिसाही उन्मूलन जागरूकता रथ रवाना किया गया।
जागरूकता रथ को उपायुक्त श्री शशि रंजन,उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर,अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह,एवं समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम ने संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस मौके पर उपायुक्त श्री रंजन ने कहा कि डायन-बिसाही जैसा अंधविश्वास समाज के लिए अभिशाप है।डायन-बिसाही एक ऐसा कुप्रथा है, जिससे पलामू जिला भी प्रभावित है। ऐसी कुरीतियों पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि डायन-बिसाही जैसी कुप्रथा को सामाजिक जागरूकता के माध्यम से खत्म किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि डायन-बिसाही जैसी कुरीति से न केवल महिलाओं,बल्कि समाज में भी नकारात्मक विचार धारा बढ़ रही है।डायन-बिसाही के शक में किसी महिला को प्रताड़ित करना अपराध है।उन्होंने कहा कि आज के समाज में गरीब तथा असहाय महिलाएं इस कुरीति से सबसे ज्यादा प्रभावित हो रही है।इस समस्या के समाधान के लिए डायन-बिसाही उन्मूलन जागरूकता रथ रवाना किया गया है।इस रथ के माध्यम से जिले के विभिन्न प्रखंड वासियों को जागरूक किया जायेगा।उन्हें बताया जायेगा डायन-बिसाही जैसी कोई चीज नहीं होती,यह सिर्फ मन का भ्रम है और कुछ नहीं।उन्होंने कहा कि अगर इस संबंध में किसी को प्रताड़ित किया जाता है,तो प्रताड़ित करने वालों पर कानूनी कार्रवाई करने का प्रावधान है।
मौके पर उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर,अपर समाहर्ता सुजीत कुमार सिंह,जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम सहित अन्य उपस्थित थे।

रथ रवानगी के दौरान उपायुक्त ने महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा अधिष्ठापित हस्ताक्षर बोर्ड पर बेटी बचाने और समाज को बचाने का संदेश लिख हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की।इसके बाद उप विकास आयुक्त,अपर समाहर्ता,जिला समाज कल्याण पदाधिकारी एवं अन्य लोगों ने भी हस्ताक्षर बोर्ड पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ संबंधित संदेश लिख बेटी बचाने एवं बेटी पढ़ाने का शपथ लिया।

इस दौरान पूरे समाहरणालय परिसर के साथ जिले के अन्य स्थानों पर भी महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा बैनर तथा पोस्टर लगाकर डायन-बिसाही जैसी कुप्रथा के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जा रहा है इसके साथ ही डायन प्रथा प्रतिषेध अधिनियम 2001 की जानकारी भी दी जा रही है।

17 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | लेस्लीगंज प्रखंड की लेखापाल सह कंप्यूटर ऑपरेटर(डीआरडीए) को किया गया कार्यमुक्त

मेदिनीनगर | पलामू | लेस्लीगंज प्रखंड कार्यालय में बिना सूचना लगातार अनुपस्थित रहने के कारण प्रखंड की लेखापाल सह कंप्यूटर ऑपरेटर(डीआरडीए)श्री स्वाति कुमारी को उप विकास आयुक्त श्री शेखर जमुआर ने कार्यमुक्त कर दिया।

उप विकास आयुक्त श्री शेखर जमुआर ने बताया कि लेखापाल- सह- कंप्यूटर ऑपरेटर दिनांक 28 नवंबर 2019 से लगातार अनाधिकृत रूप से प्रखंड कार्यालय में अनुपस्थित रही है।अनुपस्थित रहने के कारण लेखापाल से दो बार स्पष्टीकरण की मांग भी पूर्व में ही कि गयी थी जिसके पश्चात प्रखंड विकास पदाधिकारी लेस्लीगंज- सह- सहायक दंडाधिकारी एवं सहायक समाहर्ता पलामू से प्राप्त प्रतिवेदन तथा जिला स्तरीय चयन समिति में लिए गए निर्णय एवं उपायुक्त पलामू द्वारा प्राप्त अनुमोदन के आधार पर लेखापाल- सह- कंप्यूटर ऑपरेटर, (प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण), प्रखंड लेस्लीगंज को तत्काल प्रभाव से संविदा रद्द करते हुए कार्यमुक्त कर दिया गया।

9 total views, 1 views today

पंडवा । पलामू । पानी निकास हेतु नाली की जरूरत

पंडवा से भरत शर्मा की रिपोर्ट ।

पंडवा । पलामू । पंडवा पंचायत अंतर्गत लोहड़ी ग्राम के महतो टोला मे एक जल मीनार है । जिसका जल उपयोग के पश्चात ,जल का बहाव यूही मुख्य पक्की सड़क पर होती रहती है । जिससे राहगीरों को आने जाने मे कचकिहल एवं कीचड़ से होकर गुजरना पड़ता है । ग्रामीणों का माँग है कि अगर नाली का निर्माण हो जाएगा तो पानी का बहाव सही जगह तक हो पाएगा ।

9 total views, no views today

कांडी । गढ़वा । कोरगाईं में संपन्न हुआ फाइनल क्रिकेट टूर्नामेंट

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। कांडी प्रखंड के खरौंधा पंचायत स्थित प्राथमिक विद्यालय कोरगाई के खेल मैदान में बुधवार को नेहरू युवा संगठन के तत्वावधान में 14 वें चैंपियन क्रिकेट टूर्नामेंट 2021 का फाइनल खेला गया। फाइनल मैच जयनगरा बनाम पलामू के पंसा टीम के बीच खेला गया। टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले के मुख्य अतिथि बिश्रामपुर विधानसभा के समाजसेवी अभिमन्यु सिंह उर्फ बबलू सिंह विशिष्ट अतिथि पुलिस इंस्पेक्टर अशोक कुमार सिंह व थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काटकर टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले का उद्घाटन किये। साथ ही समाजसेवी ने राजन सिंह के बॉलिंग पर बैटिंग कर खेल का विधिवत शुभारंभ किया।
उपस्थित खिलाड़ियो व हजारों की संख्या में उपस्थित दर्शकों को संबोधित करते हुए समाजसेवी बबलू सिंह ने कहा कि युवाओं को खेल के क्षेत्र में आगे लाने के लिए मेरा प्रयास शुरू से ही रहा है। मैं हर समय क्षेत्र के युवाओं के साथ रहा हूँ। बिश्रामपुर विधान सभा क्षेत्र के युवाओं का साथ मुझे समय मिला है। उन्होंने कहा कि मैं आप सभी के लिए हर सुख दुःख में मैं आपसभी के साथ खड़ा हूँ।
टॉस जीतकर पंसा की टीम के कप्तान जे पी मेहता ने पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया।पूरी टीम 16 ओवर में 4 विकेट खोकर 173 रन बना सकी।जवाबी पारी खेलने उतरी जयनगरा की टीम ने
129 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी। इस तरह 14 वें क्रिकेट चैंपियनशिप पर पंसा की टीम ने कब्जा किया। अंपायर की भूमिका अनूप कुमार व राजेश ने निभाया। जबकि कमेंटेटर प्रिंस पाण्डेय थे। टूर्नामेंट को सफल बनाने में मुखिया प्रतिनिधि मुन्ना ठाकुर,नीरज सिंह,राजन सिंह,राहुल कुमार दुबे,सुनील पाण्डेय,राम निहोरा पाण्डेय,आयोजन कमिटी के लव सिंह,कौशल पाण्डेय,रंजीत पाण्डेय रवि मेहता,गोलू पाण्डेय,दीपक मेहता,अमित मेहता,नान्हू पाण्डेय,राम निहोरा पाण्डेय सहित कई लोगों की भूमिका सराहनीय रही।मौके पर खेल का आनंद लेने के लिए हजारों की संख्या में दर्शक उपस्थित थे।

22 total views, 1 views today

कांडी। गढ़वा। सुंडिपुर मध्य विद्यालय के प्रांगण में भू अर्जन पदाधिकारी ने निर्गत किया एलपीसी

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। उपायुक्त गढ़वा के निर्देशानुसार राजकीय मध्य विद्यालय सुंडीपुर के प्रांगण में सुंडीपुर पंसा पूल पहुंच पथ में भूमि अधिग्रहित को लेकर बुधवार को भू अर्जन पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी द्वारा कोर्ट कैंप के माध्यम से कई लाभुकों के बीच भू स्वामित्व प्रमाण पत्र का निर्गत किया गया। जिनमें आवेदक रामजन्म राम, सुरेश राम, श्याम बिहारी, माधव कुंवर, बलराम विश्वकर्मा, जगरनाथ सिंह, रामकृष्ण मिस्त्री, राजमती देवी, सुनीता देवी ,उदय कुमार सिंह का स्थल पर ही भू स्वामित्व निर्गत किया गया। वही आवेदक लक्ष्मी पांडे का भू स्वामित्व आवश्यक कागजात नहीं होने के कारण प्रक्रिया में रखा गया है। भू अर्जन पदाधिकारी की उपस्थिति में अंचल कर्मियों द्वारा भू स्वामित्व की कागजी प्रक्रिया पूरा करने के बाद प्रमाण पत्र निर्गत किया गया। कैंप में उपस्थित भू अर्जन पदाधिकारी दिनेश सुरिन ने बताया कि पहुंच पथ की अप्रोच निर्माण में कई बाधाएं थी। जिसको समाप्त करने के लिए कैंप लगाकर लोगों की समस्या को निष्पादित किया गया तथा स्थानीय लोग की भूमि अधिग्रहित लाभुकों के बीच प्रमाण पत्र का निर्गत किया गया। मौके पर भू अर्जन पदाधिकारी दिनेश सुरीन, बीडीओ सह सीओ जोहन टुडू, सी.आई.बी करकेटा, राजस्व कर्मचारी राजेश त्रिपाठी, इंद्रेश्वर बैठा, प्रधान लिपिक विजय राम, अंचल अमीन धर्मदेव राम सहयोगी अरुण राम ,कंपनी इंजीनियर मोहित रंजन, जेई शैलेश कुमार के अलावा अन्य कई लोग मौजूद थे।

15 total views, no views today

खरौंधी ।गढ़वा । भाजपा मंडल इकाई की बैठक में किया गया विधायक प्रतिनिधि की घोषणा

खरौंधी से योगेन्द्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी बाजार परिसर में भाजपा मंडल इकाई की बैठक कर विधायक प्रतिनिधियों की घोषणा की गई। इस कार्यक्रम में विधानसभा प्रभारी भगत दयानंद यादव तथा मंडल प्रभारी राजेश कुमार सिंह उर्फ राजा सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे। इसमें भगत दयानंद यादव ने कहा झारखंड में हेमंत सोरेन की सरकार का बने एक साल पूरा हो गया है। लेकिन झारखंड में हेमंत सोरेन की सरकार विकास कार्यों को नहीं कर पा रही है। आज झारखंड में बेटियां असहज महसूस कर रही है। झारखंड में प्रतिदिन किसी न किसी लड़की के साथ बलात्कार की घटनाएं हो रही है। वहीं हेमंत सोरेन की सरकार इस पर अंकुश लगाने में पूरी तरह से असफल है। सरकार गरीब, असहाय, विधवा, विकलांग को समय पर पेंशन नहीं दे पा रही है। झारखंड में विकास कार्य चरमरा गया है। जबकि सरकार ने कोई एक भी विकास का कार्य नहीं किया। गढ़वा विधायक सह मंत्री मिथिलेश ठाकुर क्षेत्र में बिजली देने के नाम पर लोगों को दिग्भ्रमित कर रहे हैं। इसका श्रेय लेने में जुटे हुए हैं।जबकि भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र के लोग भली-भांति जानते हैं कि विधायक भानु प्रताप शाही के अथक प्रयास से ही भागोडीह में पावर ग्रिड लगवाया गया। इन्हीं के प्रयास से ही इसे चालू भी कराया गया है। इस दौरान भगत दयानंद यादव ने तीन विधायक प्रतिनिधियों की घोषणा करते हुए उनकी जिम्मेदारी तथा जवाबदेही का निर्वाहन इमानदारी के साथ करने का अपील किया। विधायक प्रतिनिधि जितेंद्र प्रसाद यादव, उपेंद्र दास तथा विनोद कुमार चौधरी को बनाया गया है। वहीं भाजपा नेताओं ने मनोनीत तीनों विधायक प्रतिनिधियों के साथ विधायक भानु प्रताप शाही को बधाई दिया है। भाजपा नेताओं ने कहा तीनों को विधायक प्रतिनिधि बनाए जाने से प्रखंड में भाजपा और मजबूत होगी। इस दौरान भाजपा मंडल अध्यक्ष संध्याकर विश्वकर्मा, वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण कुमार सिंह, रामप्रीत गुप्ता, सुनील कुमार रोशन, सुनील कुमार द्विवेदी, कुपा मुखिया बैजू गुप्ता, डा. बी सिंह, धर्मेंद्र कुमार यादव, कलामुद्दीन अंसारी आदि उपस्थित थे।

17 total views, 1 views today

खरौंधी । गढ़वा । राष्ट्रीय मतदाता दिवस को लेकर किया गया बैठक

खरौंधी से योगेन्द्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी प्रखण्ड कार्यालय के सभागार में बुधवार को प्रखण्ड पंचायती राज पदाधिकारी सुरेश चौधरी ने प्रखण्ड के सभी बीएलओ व बीएलओ पर्यवेक्षको के साथ बैठक कर आगामी 25 जनवरी को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया।बैठक में प्रखण्ड पंचायती राज पदाधिकारी ने सभी बीएलओ को अपने अपने बूथ पर आगामी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह मनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के सभी मतदाताओं, जन प्रतिनिधियों व नये निबंधित मतदाताओं को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित करें। उन्होंने सभी नये मतदाताओं कैम्प लगाकर सम्मानित करने का निर्देश दिया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी मतदाताओं को ईवीएम व पैट की जानकारी देने, छूटे हुए सभी योग्य मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए प्रपत्र 6, मतदाता सूची से मृत, स्थानांतरित व दुबारा प्रविष्टि का नाम हटाने के लिए प्रपत्र 7 तथा मतदाता सूची में नाम, पता, उम्र आदि सुधार के लिए प्रपत्र 8 प्राप्त करने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के अंत मे मतदान केंद्र पर उपस्थित सभी मतदाताओं को शपथ दिलाने का निर्देश दिया। बैठक में सभी बीएलओ को मतदाता दिवस से सम्बंधित पोस्टर व हैंडबिल उपलब्ध कराया गया। बैठक में पर्यवेक्षक तुलसी राम,अरुण देव सिंह,बीएलओ अंजनी कुमार दिवेदी, अरविंद कुमार गुप्ता,नारद राम,प्रदीप दुबे,श्यामराज गुप्ता,अजंता देवी,नागेंद्र यादव,कुंज बिहारी यादव,उर्मिला देवी सहित सभी बीएलओ उपस्थित थे।

11 total views, 1 views today

विश्रामपुर। पलामू। न्यू एकता सदभावना क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ आगाज, उद्घाटन मैच में चेचारिया की टीम रही विजयी

फीता काट कर मैच का उद्घाटन करते डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी व अन्य
खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करते हुए

विश्रामपुर।पलामू। विश्रामपुर प्रखंड अंतर्गत पंचायत भंडार के द्वारपर में आयोजित न्यू एकता सदभवना क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन भाजपा कार्यसमिति सदस्य डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी ने फीता काट कर किया। उद्घाटन के उपरांत दोनों टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर सर्वप्रथम बल्लेबाजी कर टूर्नामेंट का शुभारंभ किया गया। वहीं मौके पर श्री चंद्रवंशी ने कहा कि खेल को हमेशा खेल की भावना व आपसी भाईचारा के साथ खेलना चाहिए। खेल से हमारे शरीर का मानसिक व शारीरिक विकास होता है। वहीं उद्घाटन मैच चेचरिया बनाम भंडार टीम के बीच खेला गया जिसमें भंडार की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भंडार की टीम 116 रन पर ऑल आउट हो गई जबाबी पारी खेलने उतरी चेचरीया के टीम ने चार विकेट शेष रहते हुए 117 रन बनाकर उद्घाटन मैच पर विजय प्राप्त की। चेचरीय टीम की ओर से खेल में शानदार प्रदर्शन करने पर शेखर दुबे को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया। मैच में कॉमेंटेटर की भूमिका ऋषिकेश दुबे व अंपायर की भूमिका कमलेश दुबे व मोहम्मद अजीज ने निभाई। मौके पर विधायक जिला प्रतिनिधि रामचंद्र यादव, संसद प्रतिनिधि पंकज तिवारी, मुखिया पति दिलीप पासवान , कमिटी के अध्यक्ष तेज पासवान, रमबरत दुबे, अनुज पासवान,नान्हू चंद्रवंशी सहित सैकड़ों दर्शक मौजूद थे

21 total views, 1 views today

पंडवा । पलामू । पक्की सड़क व चौड़ीकरण की जरूरत ।

पंडवा से भरत शर्मा की रिपोर्ट ।

पंडवा । पलामू । पंडवा पंचायत के लोहड़ी ग्राम के शर्मा टोली मे अमर शर्मा के घर से अशोक पासी के घर तक कच्ची व संकीर्ण सड़क होने से लोग अत्यधिक परेशान रहते है । यह सड़क बाशु अम्बेडकर चौक से होते हुए मुख्य मार्ग लामी व पंडवा मोड़ से मिलती है । ग्रामीणों का कहना है कि यह सड़क पास हो कर पक्की सड़क निर्माण हेतु गया है । पर अभी तक नही बन पाया है।

14 total views, 2 views today

मेदिनीनगर | पलामू | 3 दिनों में 487 स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया वैक्सीन

मेदिनीनगर | पलामू | कोविड-19 वैक्सीनेशन के मामले में पलामू ने राज्य भर में बाजी मार ली है। 3 दिनों से चल रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत 487 स्वास्थ्य कर्मियों को अब तक वैक्सीन दिया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग झारखंड सरकार द्वारा जारी किए गए सूची के अनुसार पलामू 487 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका देकर पहले पायदान पर पहुंच चुका है। 453 लोगों को टीका देते हुए बोकारो दूसरे स्थान पर है वहीं रांची चौथे स्थान पर है।

उपायुक्त श्री शशि रंजन ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई दी है तथा उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से मोमेंटम बरकरार रखते हुए जल्द से जल्द सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड-19 का टीका लगाएं। उन्होंने कहा कि यह देखने में अच्छा है कि लोग बिना डरे टीका लगवाने स्वयं आ रहे हैं तथा स्वास्थ्य विभाग का सहयोग कर रहे हैं। वहीं सिविल सर्जन डॉक्टर जॉन एफ कैनेडी ने कहा कि इस वैक्सीनेशन ड्राइव में पलामू वासियों द्वारा स्वयं आगे बढ़कर अपनी सहभागिता दिखाई जा रही है जो कि सराहनीय है। उन्होंने बताया कि आज दिनांक 19 जनवरी 2021 को 174 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दिया गया है।

बताते चलें कि पलामू समेत पूरे देश में 16 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राइव प्रारंभ हुआ है। शुरुआत में फ्रंटलाइन वर्कर्स के तौर पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 का टिका लगाया जा रहा है।

14 total views, 1 views today

केतार । गढ़वा । जेएमएम प्रखंड इकाई के नेतृत्व में बीडीओ से की वार्तालाप

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड कार्यालय में झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रखंड अध्यक्ष शम्भू सिंह के नेतृत्व में न्यू प्रखंड विकास पदाधिकारी नितेश भाष्कर से शिष्टमंडल के साथ मुलाकात किए।

शम्भू सिंह ने प्रखंड विकास पदाधिकारी से प्रखंड में व्याप्त भ्रष्टाचार, विचौलियागिरी पर अंकुश लगाने की वार्तालाप की।उन्होंने बताया कि पूर्व में प्रखंड में विचौलिया हावी थे।जो अयोग्य लोगों को कल्याणकारी योजना का लाभ दिया जा रहा था,और योग्य लाभुक दर दर भटकते नजर आ रहे थे।

वही समाजसेवी रामविचार साहू ने शिष्टमंडल के वार्तालाप से संतुष्ट होकर उन्होंने बताया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी के वार्तालाप से केतार प्रखंड में भ्रष्टाचार, विचौलियागिरी पर अंकुश लगने की पूर्ण आशा है।

जेएमएम के जिला युवा सचिव छोटन कुमार सिंह ने कहा कि प्रखंड में व्याप्त भ्रष्टाचार, विचौलियागिरी पर सिकंजा कसने को लेकर आश्वस्त किए।

इस मौके पर जेएमएम के प्रखंड अध्यक्ष शम्भू सिंह खरवार,जिला युवा सचिव छोटन कुमार सिंह,पूर्व मंडल अध्यक्ष सुरेश प्रसाद,जसमुद्दीन अंसारी,समाजसेवी रामविचार साहू,ईश्वरी वैद्य,महेंद्र पाल, सुरेंद्र सिंह,सूर्यनाथ सिंह,नागेंद्र ठाकुर आदि लोग मौजूद थे।

13 total views, no views today