चिनिया । गढ़वा । ग्रामीणों ने सुपरवाइजर के खिलाफ जमकर रोष को प्रकट किया

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड अंतर्गत बेता पंचायत के बेता पंचायत भवन में आज सैकड़ों महिला-पुरुष एकत्रित हुए थे। कारण था कि आज बाल विकास परियोजना के तहत डायन बिसाही को लेकर बाल विकास परियोजना सुपरवाइजर सरस्वती देवी को बेता के पंचायत भवन में आना 11:00 बजे का टाइम सुनिश्चित किया गया था। परंतु सरस्वती देवी 3:00 बजे तक नहीं पहुंची जिससे ग्रामीण महिला पुरुष काफी आग बबूला हो गए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार चिनिया प्रखंड के बेता पंचायत भवन में आयोजित बाल विकास परियोजना द्वारा तथा उपायुक्त राजेश कुमार पाठक के निर्देशानुसार डायन प्रथा उन्मूलन संबंधी जागरूकता कार्यक्रम गढ़वा जिले के हर प्रखंड में किया जाना है। जिसमें सभी प्रखंड के पंचायतों का दिन एवं समय सुनिश्चित किया गया है। आज 27/ 10/ 2020 को पर्यवेक्षक के रुप में सुपरवाइजर सरस्वती देवी को 11:00 बजे बेता पहुंचना था परंतु पर्यवेक्षक नहीं पहुंची जिससे आम ग्रामीणों ने रोष जताया तथा कार्रवाई की मांग की। बताते चलें कि बाल विकास परियोजना के तहत 16 अक्टूबर से 3 नवंबर तक डायन प्रथा उन्मूलन संबंधी जगह-जगह पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। उसी के तहत 27 अक्टूबर को बेता पंचायत भवन में डायन प्रथा उन्मूलन संबंधी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। आम ग्रामीण और गांव की महिलाएं वहां उपस्थित रहे। इंतजार करते रहे लेकिन पर्यवेक्षक नहीं आई और सभी ग्रामीण जानकारी से वंचित रहे इस मामले पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी बिंदु कुमारी से पूछे जाने पर बताया कि अगर इस तरह के सुपरवाइजर द्वारा किया गया है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीणों का कहना है कि उक्त पर्यवेक्षक पर जांच कर कार्रवाई की जाए। मौके पर ग्रामीण चेतू सिंह, उषा देवी, सरिता देवी, अनीता देवी, कमला देवी, मीना कुमारी, शंभू परहिया, रामदेव सिंह, जागो देवी, अंजली देवी सहित कई महिला पुरुष उपस्थित थे।

5 total views, 5 views today

रंंका । गढ़वा । रंका राज रियासत की ओर से जात्रा निकाली गई

रंका । गढ़वा । रंका राज रियासत की ओर से दशहरा पर्व को सोमवार 26 अक्टूबर को राज परंपरा एवं कोविड नाईटीन के सभी नियमों को पालन करते हुए राजा कुमार गोवर्धन प्रसाद सिंह अपने जनताओं के साथ जात्रा निकाले यह जात्रा में रंका ठाकुरबाड़ी से भगवान ठाकुर जी के साथ लेकर यह परंपरा के साथ जात्रा निकाला जाता रहा है । इसी के उपलक्ष में यह यात्रा हर वर्ष निकाला जाता रहा है । जात्रा में रंंका ठाकुर बाड़ी मंदिर से भगवान ठाकुर जी को साथ लेकर शम्मी पेड़ का पूजा अर्चना के साथ रंका से तीन किलोमीटर दूर खरडिया तक जात्रा किया जाता है । जो जात्रा राज पूर्वजों के द्वारा बनाया गया है । जिसका उत्तराधिकारी रंका के राजा हर वर्ष दशहरा के पर्व के शाम 8:00 बजे अपने रियासत के जनताओं के साथ जात्रा करते हैं । उसके बाद रियासतों के साथ बैठकर दरबार लगाते हैं । परंतु इस वर्ष राज्य एवं केंद्र सरकार के निर्देशों का एवं कोविड नाईटीन के सभी नियमों को पालन करते हुए रंका राजा की ओर से राज्य रियासत का दरबार नहीं लगाने का निर्णय लिया, सिर्फ परंपरा के अनुसार जात्रा निकाली गई । जिसमें वाहनों के द्वारा यात्रा निकाली गई जिसमें अपने वाहन मे भगवान ठाकुर जी एवं अपने राजकुमार गुलाब प्रताप सिहं के साथ आगे आगे वाहनो में चलते हैं और पिछे से वाहनो में रंंका रियासत के लोग वाहनों में उपस्थित रहते हैं । दशहरा पर्व का जात्रा बहुत ही शुभ मानी जाती है । जिसके लेकर राज परंपरा के अनुसार मंदिरों में पूजा अर्चना के साथ जात्रा निकाली जाती है । जिसमें रंका राज्य के रियासत के लोग भी उपस्थित रहते हैं, जो इस वर्ष भी जात्रा में उपस्थित थे।

7 total views, 7 views today

रंंका । गढ़वा । दुर्गा पूजा को लेकर चकली गांव में भक्ति जागरण का आयोजन

रंंका । गढ़वा । चिनिया प्रखंड के ढोल पंचायत के चपकली गांव में दशहरा पर्व के लेकर भक्ति जागरण का कार्यक्रम किया गया । जिसका मुख्य अतिथि आशीष कुमार सिंह थे, जो कार्यक्रम का शुभारंभ फीता काटकर भक्ति जागरण का कार्यक्रम का शुभारंभ करवाया । उन्होंने डोल पंचायत के चपकली गांव के दुर्गा पूजा समिति को के लोगों को बधाई दिया उन्होंने कहा कि इस प्रकार का कार्यक्रम हमेशा समय समय पर होती रहनी चाहिए, उन्होंने कोरोना वैश्विक महामारी के देखते हुए भक्ति जागरण में आए लोगों को सोशल डिस्टेंस एवं हाथों को सैनिटाइज एवं हमेशा मास्क लगाकर रहने के लिए लोगों को निर्देश दिया । उन्होंने कहा कि जब तक दवा नहीं आ जाता है तब तक किसी प्रकार की कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए । सभी लोगो को यह ख्याल रखते हुए कार्यक्रम करना चाहिए, इधर चपकली गांव के लोगों में भक्ति जागरण में भक्ति मय होकर भक्ति में जागरण में लीन हो गए, इनके साथ में डोल पंचायत के मुखिया के साथ मुना सिंह, मनोज गुप्ता, सुरेंद्र राम, छोटु सिंह, विकास कुमार, आदि सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे

6 total views, 6 views today

बंशीधर नगर । गढ़वा । देवी जागरण का आयोजन

बंशीधर नगर । गढ़वा । प्रखण्ड के सिंहपुर ग्राम में दुर्गापूजा व दशहरा के अवसर पर समाजसेवी सह माँ दुर्गा की भक्त संगीता देवी के द्वारा शारदीय नवरात्र के नवमी तिथि को देवी जागरण का आयोजन कराया गया।देवी जागरण का शुभारंभ कराते हुए समाज सेवी संगीता देवी ने कहा कि असत्य पर सत्य ,बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है दशहरा का पर्व।उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से शांतिपूर्ण, आपसी भाई चारे के साथ सौहार्दपूर्ण वातावरण में दशहरा मनाने की अपील करते हुए देवी जागरण का आनन्द उठाने का आग्रह किया।इसके बाद भोजपुरी गायक धनन्जय लाल यादव ने कर्पूर गौरंग करुणा अव तारंग—वंदना के साथ देवी जागरण का शुभारंभ किया।धनन्जय लाल यादव ने गढ़वा से लाली लाली चुनरी—,गायिका रंजना कनौजिया व अर्जुन बाबू ने सत्यम शिवम सुंदरम,कृष्णा तेली ने निमिया के ड़ा र मइया—सहित एक से बढ़कर एक गीत व नृत्य प्रस्तुत कर पूरे रात श्रोताओं को झुमाया।सत्या व उसके टीम के कलाकारों ने झांकी प्रस्तुत कर खूब वाह वाही लूटी।बेंजो पर परशुराम, की बोर्ड पर प्रवेश,पैड पर प्रदीप नाल पर कुलदीप ने साथ दिया।इस अवसर पर शेषमन बैठा,सोबरन बैठा,श्रवण बैठा,कमलेश कुमार पासवान,सुनील सिंह,राकेश कमला पूरी,नगीना ठाकुर,अमरेश विश्वकर्मा, विश्वनाथ बैठा,शिवनाथ बैठा,दानी बैठा,सोनू कुमार,शम्भू पांडेय,सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण महिला पुरुष उपस्थित थे।

8 total views, 8 views today

गढ़वा । एनएलएम (नेशनल लेवल मॉनिटर) ने जिले के अधिकारियों के साथ की बैठक

दिनांक 28 अक्टूबर से 1 नवंबर तक जिले में भ्रमण कर एनएलएम लेंगे विभिन्न संचालित योजनाओ का जायजा: उप विकास आयुक्त

गढ़वा । समाहरणालय के सभाकक्ष में एनएनएम की बैठक उप विकास आयुक्त गढ़वा व नेशनल लेवल मॉनिटर डॉ सुशील सिंह चौहान की संयुक्त अध्यक्षता में संपन्न हुई। उक्त बैठक में ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा गठित नेशनल लेवल मॉनिटर (फेज-1) के पदाधिकारी के जिला भ्रमण कार्यक्रम को लेकर चर्चा की गई।

बैठक में एनएलएम ने जिले के प्रशासनिक अधिकारियों से प्रायोजित योजनाओं के संबंध में जानकारी ली तथा विस्तृत जानकारी के लिए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देशित किया। मौके पर उप विकास आयुक्त सत्येंद्र नारायण उपाध्याय ने बताया कि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति व उन में आने वाली समस्याओं की मॉनिटरिंग के मद्देनजर एनएलएम डॉ चौहान के द्वारा जिले में दिनांक 28 अक्टूबर 2020 से 1 नवंबर 2020 तक क्षेत्र भ्रमण कर विभिन्न विभागों यथा मनरेगा, DAY-NRLM, DDU-GKY, NSAP, PMGSY, PMAY (G), Digital india land record modernization programme (DILRMP), प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, SAGY द्वारा चिन्हित पंचायतों में चल रही योजनाओं का मूल्यांकन तथा मॉनिटरिंग किया जाएगा। उप विकास आयुक्त ने बताया कि नेशनल लेवल मॉनिटर के आवश्यक सहयोग हेतु संपर्क पदाधिकारी के रूप में सहायक परियोजना पदाधिकारी, विकास कुमार वर्मा तथा लेखापाल डीआरडीए, रंजीत राम को नामित किया गया है, जो उन्हें आवश्यक सहयोग प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे। विदित हो कि नेशनल लेवल मॉनिटर के द्वारा मुख्य रूप से जिले के 4 प्रखंडों यथा केतार, खरौंधी, मेराल व गढ़वा समेत अन्य के विभिन्न पंचायतों में भ्रमण कर संचालित योजनाओं का जायजा लिया जाएगा।

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त व नेशनल लेवल मॉनिटर के अलावा निदेशक डीआरडीए गढ़वा, जिला पंचायत राज पदाधिकारी गढ़वा, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा गढ़वा, कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल गढ़वा, प्रखंड विकास पदाधिकारी गढ़वा, प्रखंड विकास पदाधिकारी केतार, प्रखंड विकास पदाधिकारी खरौंधी, प्रखंड विकास पदाधिकारी मेराल, जिला कृषि पदाधिकारी गढ़वा, श्रम अधीक्षक गढ़वा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक जेएसएलपीएस गढ़वा, परियोजना पदाधिकारी प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण मनरेगा डीआरडीए गढ़वा, तकनीकी विशेषज्ञ जल छाजन प्रकोष्ठ गढ़वा समेत अन्य उपस्थित थे।

2 total views, 2 views today

गढ़वा । डीसी ने कीट जनता दरबार का आयोजन

गढ़वा । उपायुक्त राजेश कुमार पाठक ने समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय में जनता दरबार का आयोजन किया। इसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे ग्रामीणों ने अपनी-अपनी समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखते हुए समाधान की गुहार लगाई। इससे पूर्व कोरोना महामारी को देखते हुए सभी फरियादियों के हाथों को सैनिटाइज किया गया, तथा उक्त कार्यक्रम के दौरान सामाजिक दूरी का विशेष ख्याल रखा गया।

सर्वप्रथम जनता दरबार में ग्राम, पोस्ट व थाना- मझिआंव निवासी सीमा देवी ने उपायुक्त से अनुरोध करते हुए कहा कि मेरा पुत्र प्रखंड कार्यालय मझिआंव में अनुसेवक के पद पर कार्यरत है। उन्होंने बताया कि मैं हृदय रोगी हूं और घर के सारे कार्यों की जिम्मेदारी मेरे पुत्र पर ही है। इलाज हेतु पटना जाने के क्रम में दूरभाष के माध्यम से निलंबन की सूचना प्राप्त हुई। उन्होंने बताया कि उनके पुत्र के द्वारा प्रखंड कार्यालय नियमित रूप से जाना एवं सारे कार्यों का निष्पादन समयानुसार किया गया है, इसके बावजूद उसका निलंबन किया गया। आदेशानुसार निलंबन अवधि तक उसका मुख्यालय प्रखंड कार्यालय खरौंधी किया गया है जो घर से तकरीबन 75 किलोमीटर दूर स्थित है। ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से अनुरोध करते हुए अपने पुत्र को निलंबन से मुक्त करवाने एवं निलंबन अवधि में कोई अन्य मुख्यालय देने की गुहार लगाई ताकि घर के समीप रहते हुए वह कार्यालय कार्यों का निष्पादन व मां की देखभाल दोनों कर सके।

2 total views, 2 views today

धुरकी । गढ़वा । उप स्वास्थ्य केन्द्र के एएनएम पर गलत आरोप लगाने पर ग्रामीणे ने बैठक की।

धुरकी । गढवा । धुरकी प्रखंड के टाटीदीरी उप स्वास्थय केन्द्र के एएनएम सबीना खातून के पक्ष मे वहाँ के ग्रामीण एकजुट होकर नर्स के खिलाफ एक ग्रामीण द्वारा लगायें गए आरोप पर कडा प्रतिरोध जतलाते हुए उपायुक्त को पत्र लिखकर जांच कराने की मांग की है। प्राप्त समाचार के अनुसार सबीना खातून को पिछले महीने टाटीदीरी मे पदस्थापित किया गया। जहां ग्रामीणो के अनुसार सुचारू रूप से सभी सरकारी कार्यक्रम टीकाकरण प्रसव आदि चलाया जा रहा है। परन्तु व्यक्तिगत द्वेष के कारण गाँव के नन्दू यादव ने सिविल सर्जन को आवेदन देकर आरोप लगाया कि नर्स सबीना ने उसके बेटे को टीकाकरण कर गर्म पानी से सेकने की सलाह दी। तथा सरकारी कार्यक्रम ठीक से नही करती है। जबकि नर्स तथा उपस्थित सहिया ठःडा पानी से सेकने की बात कहती है इधर नर्स के पक्ष मे ग्रामीण गोलबद होकर बैठक कर नन्दू यादव के शिकायत की निन्दा करते हुए उपायुक्त को पत्र लिखकर जांच कराने की मांग की है। मांग करने वालो मे रामप्रवेश राम, रामचन्द्र ठाकुर, रामश्रवण सिंह, रमेश ठाकुर, बाल्मीकि ठाकुर, कामेशवर सिंह, लक्ष्मण सिंह, इबरार अंसारी, मौखतार अंसारी, उमरान अंसारी, आलीम अंसारी, सजिया बीबी, सकुन बीबी सहित चालीस ग्रामीण का हस्ताक्षर है।

8 total views, 8 views today

पड़वा। पलामू। रक्तदान ही महादान है, लोगो को जागरूक करने की जरूरत है: राजन मेहता

पड़वा। पलामू। पलामू जिला अंतर्गत पड़वा प्रखंड में संत समाज योग संस्थान के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया ।
जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में बहुजन समाज पार्टी के झारखंड प्रदेश के उपाध्यक्ष राजन मेहता एवं पड़वा थाना प्रभारी उपस्थित हो कर अपना रक्तदान कर शुरुआत किया। मौके पर बसपा उपाध्यक्ष राजन मेहता ने कहा कि विहंगम योग संस्थान हमेशा ही कही न कही विश्व एवं मानव कल्याण के लिए रक्तदान का शिविर लगाते है। जिसकी जितना भी सहराना किया जाय काम होगा। इसलिये रक्तदान शिविर में अधिक अधिक लोगो को अपना रक्तदान करने चाहिए ताकि मानव कल्याण किया जा सके। वही पड़वा थाना प्रभारी ने लोगो को खास कर युवाओ रक्तदान करने में आगे आने की जरूरत है, तथा लोगो को रक्तदान के प्रति जागरूकता करने की जरूरत है। मौके पर युवा समाजसेवी धर्मेद्र कुमार ठाकुर, अमरेंद्र ठाकुर, पड़वा प्रमुख सूचित देवी, उप प्रमुख चन्नी मेहता, राणा सिंह चौहान, अखिलेश मेहता के साथ कई लोग उपस्थित थे।

4 total views, 4 views today

कांडी। गढ़वा। बजरंगदल के सदस्य के द्वारा पूजा कमिटी के सदस्यों को किया सम्मानित

कांडी। गढ़वा। बजरंगदल मझिगावां पंचायत इकाई के सदस्य सुनर रजवार ने सोमवार को मझिगावां के सखुईयाखाला दुर्गा पूजा कमिटी के 50 सदस्यों के बीच प्रसाद के रुप में भगवा रंग का अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया वंही कमिटी के अलावे बजरंगदल के सदस्यों व पत्रकार को भी अंगवस्त्र दिया गया गया। इस अवसर पर सुनर रजवार ने कहा कि यह अंग वस्त्र भगवा रंग का इस वजह से दिया जा रहा है ताकि हम पूजा कमिटी के सदस्यों को सम्मानित भी कर सके व इसके माध्यम से हमारा समाज जागरूक भी हो सके क्योंकि लोगों का ध्यान वर्तमान में धर्म से हटते जा रहा है। अतः हमारा यह प्रयास है कि लोग धर्म के प्रति जागरूक हो। मझिगावां बस्ती में बजरंगदल के प्रचारक बलवंत सिंह ने पत्रकार व सदस्यों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर संयोजक अरूण मिश्रा, सुनर रजवार, मीडिया प्रभारी उमापति गुप्ता, गुड्डू चौबे, नीलेश चौबे, अंशु चौबे, श्रवण पासवान सहित कई लोग मौजूद थे।

5 total views, 5 views today

नावा बाजार । पलामू । आज़ाद संघ के सभी लोगों को सम्मानित किया

नावा बाजार। पलामू। प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत कण्डा आज़ाद संघ श्रीराम जानकी मंदिर दुर्गा पूजा कमिटी द्वारा माता रानी का विसर्जन के लिये बहुत ही साधारण जुलूस निकाला गया । साथ ही जुलूस में सहेली सिंगर स्टोर के प्रोपराइटर कंचन कुमार साहू के द्वारा पगड़ी बांध कर आज़ाद संघ के सभी सदस्य , पदाधिकारी एवं सहयोगीयो को सम्मानित किया गया। वही कमिटी की ओर से भी कंचन कुमार साहू को पगड़ी बंधा गया। मौके पर उन्होंने कहा कि आज में जो भी हु, माता रानी के कृपा से ही हु। इसलिये प्रत्येक वर्ष माता रानी के पूजा में सहयोग करते आ रहा हु। माता रानी की कृप्या रही तो आगे भी इसी तरह सहयोग करता रहूंगा। मौके पर आज़ाद संघ अध्यक्ष सुनील सिंह, उपाध्यक्ष रजनीश कुमार चंद्रवंशी, सचिव संजीत साहू, कोषाध्यक्ष मनीष सिंह, लव कुमार चंद्रवंशी, कुश कुमार चंद्रवंशी, रामप्रवेश सिंह, राजन पासवान, अमन कुमार साहू, विक्रम साहू, प्रभात कुमार, गदर खलीफा, सुनील चंद्रवंशी, के साथ कई लोग उपस्थित थे।

3 total views, 3 views today

नावा बाजार । पलामू । माता रानी का विसर्जन शांतिपूर्ण माहौल में किया गया

नावा बाजार। पलामू। पूरे प्रखंड में आज़ाद संघ, युवा छात्र संघ, ताली चेड़ी दुर्गा पूजा कमिटी समेत पूरे नावा बाजार प्रखंड में माता रानी की विसर्जन शांतिपूर्ण माहौल किया गया। माता रानी के विसर्जन जुलूस में विभिन्न कमिटियों द्वारा अपने सदस्य एवं पदाधिकारियों को सम्मानित करने का काम किया । जिसमे आज़ाद संघ दुर्गा पूजा कमिटी श्रीराम जानकी मंदिर कण्डा के सदस्यों एवं पदाधिकारियों को सहेली सिंगार स्टोर कण्डा के प्रोपराइटर कंचन कुमार साहू की तरफ से पगड़ी बांध कर सम्मानित किया गया। एवं युवा छात्र संघ एवं ताली चंडी दुर्गा पूजा कमिटी ने कमिटी ओर से अपने सहयोगियों को सम्मानित किया। मौके पर ताली दुर्गा पूजा कमिटी अध्यक्ष अशोक भुईया, युवा छात्र संघ सचिव योगेन्द्र विश्वकर्मा, शंकर दयाल शर्मा, अकरेश विश्वकर्मा, धनी सिंह, राम प्रवेश सिंह, मनीष सिंह, लव कुमार चंद्रवंशी, सुनील सिंह, रजनीश चंद्रवंशी राजन पासवान, संजीत साहू, प्रभात कुमार, संजय पासवान , , मुमताज़ खलीफा, ललन पासवान, दिलीप सिंह, शेरू, के साथ कई लोग मौजूद थे।

3 total views, 3 views today

नावा बाजार । पलामू। ताली चंडी दुर्गा पूजा कमिटी द्वारा सम्मानित किया गया

नावा बाजार। पलामू । प्रखंड अंतर्गत ग्राम ताली में माता रानी का विसर्जन के मौके पर ताली चंडी दुर्गा पूजा कमिटी के द्वारा सम्मानित कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें दुर्गा पूजा में सहयोग किय सभी लोगो को पगड़ी बांध कर सम्मानित किया गया। मौके पर दुर्गा पूजा कमिटी अध्यक्ष एवं युवा समाजसेवी सह कण्डा पंचायत के भावी मुखिया प्रत्याशी अशोक कुमार भुईया ने लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि भक्ति में ही शक्ति है। इस छोटे से ग्राम में जी माता रानी के प्रति उत्साह है , वो देखने लायक है। कई वर्षो से कमिटी के द्वारा पूजा का आयोजन किया जाता रहा है, प्रत्येक वर्ष पूरे ग्राम के लोगो द्वारा भरपूर सहयोग मिलता रहा है। इसी की परिणाम है। सुंदर और भव्य पंडाल का निर्माण किया जाता है। पंडाल के निर्माण करने के लिये कही बाहर से कारीगर नही बुलाये जाते है। बल्कि यही के स्थानीय लोगो के द्वारा पंडाल बनाया जाता इसी लिये उन्हें समय समय पर सम्मानित करना जरूरी है, ताकि उनका हौसला बुलंद रहे , साथ ही भावी मुखिया प्रत्याशी अशोक भुईया ने कहा कि गांव के युवाओं में कला की कमी नही है। जरूरत है , उन कलाकरों को एक अच्छे माध्यम देने का जिससे उनकी कला जगह जगह पहुच सके। उन्होंने कहा कि अगर माता रानी की कृपा रही तो मुखिया बन कर ताली ग्राम समेत पूरे कण्डा पंचायत का चहुमुखी विकाश करूंगा। मंच का संचालन जयराम ने किये मौके पर तुकबेरा मुखिया पति अरुण मेहता, युवा समाजसेवी धर्मेद्र पासवान, उपेंद्र पासवान, उपाध्यक्ष दिलीप सिंह, कोषाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह , उप कोषाध्यक्ष निर्जल सिंह ,सचिव रंजय मेहता , उप सचिव दीपक सिंह, संरक्षक अवधकिशोर सिंह, सीता सिंह, उदय मेहता, राधेश्याम सिंह, व्यवस्थापक विकास ठाकुर , भरदुल सिंह , अनिल पाल , दुर्गा सिंह, भीम सिंह जबकि सूचना मंत्री दिलीप सिंह , पप्पू सिंह, गिरवर सिंह उपस्थित थे।

2 total views, 2 views today

रमकंडा । गढ़वा । दुकानदारों के बीच दुकान लगाने को लेकर हुई नोकझोंक

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा। रमकंडा में मंगलवार को तहसील भवन के पास लगने वाला साप्ताहिक हाट बाजार मैं दुकानदारों के बीच दुकान लगाने को लेकर काफी गहमागहमी एवं नोकझोंक देखने को मिला।

रमकंडा प्रशासन बाजार को लेकर मुस्तैद थी दुकानदारों की गहमागहमी को बड़ी घटना में तब्दील होने से पहले ही मामले को शांत कराई।

बताते चलें कि रमकंडा साप्ताहिक हाट बाजार में दुकानदारों के बीच दुकान लगाने को लेकर हमेशा ही नोकझोंक होते रहती है कभी-कभी मारपीट की नौबत भी आ जाती है।

4 total views, 4 views today

बंशीधर नगर । गढ़वा । बंशीधर में महिला थाना प्रभारी ने दी योगदान

वंशीधर नगर : महिला थाना प्रभारी के रूप में सीमा कुमारी ने अपना वंशीधर नगर महिला थाना में योगदान दिया। सीमा कुमारी ने बताया कि वर्तमान समय में महिलाओं के साथ हो दुर्व्यवहार के खिलाफ आवाज उठाऊंगी। सीमा ने कहा कि वर्तमान समय में महिला थाना में पत्नी और पति की लड़ाई कि अत्यधिक मामले देखे जा रहे हैं। उन्होंने इस संबंध में कड़ा निर्णय लेने को कहा कहा कि शराबी पति और पत्नी की लड़ाई हो का मुख्य कारण है। उन्होंने बताया कि आप सभी महिलाएं निर्भीक होकर घर से निकले और समाज में बेहतर छाप छोड़े।

7 total views, 7 views today

डंडई । गढ़वा । भूमि विवाद को लेकर हुई मारपीट,एक व्यक्ति घायल

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखण्ड के जरही गांव में भूमि विवाद को लेकर रविवार को मारपीट हो गई।

जिसमें जरही निवासी फौजी चौधरी बुरी तरह से घायल हो गया।इलाज कराने के बाद घायल फौजी चौधरी ने बताया कि मेरे गोतिया तेजू चौधरी वगैरह लोग मेरे लड़का से जमीन को लेकर बकबक कर रहे थे।

उसी दरमियान मैं अपने लड़का को बुलाने गया था तभी मेरे गोतिया तेजू चौधरी और उसका लड़का छोटन चौधरी के द्वारा मेरे साथ मारपीट किया गया । उसने बताया कि उनलोगों का भूमि विवाद में बात नहीं मानने पर उनसभी लोगों के द्वारा मारपीट की गई।

वही फौजी के लड़का बिगन चौधरी ने बताया कि जमीनी झगड़ा को लेकर उक्त लोगों के द्वारा मेरे पिता को मारपीट किया गया है । जिसमें मेरे पिताजी का मथा फट गया है। घटना को लेकर डंडई थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने कहा कि मारपीट करने की लिखित जानकारी मिली है। अनुसंधान कर उचित क़ानूनी करवाई की जायेगी।

9 total views, 9 views today

बिग ब्रेकिंग | कांडी | गढ़वा | मूर्ति विसर्जन के क्रम में तालाब में डूबने से 38 वर्षीय युवक की हुई मौत

फाइल फोटो : विकास चौबे उर्फ मुन्ना चौबे

कांडी । गढ़वा । हरिहरपुर ओपी क्षेत्र के मझिगावां गांव में दशहरा मातम में बदल गया। मझिगावां गांव के महूडर टोले पर मूर्ति विसर्जन करने के दौरान एक   दर्दनाक घटना घटी घटना में विकास चौबे उर्फ मुन्ना चौबे उम्र लगभग 38 वर्ष पिता सूर्यनारायण चौबे की मृत्यु तालाब में डूबने से हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार दुर्गा पूजा कमिटी महुडर द्वारा मूर्ति विसर्जन किया जा रहा था, मूर्ति विसर्जन से पहले गांव में घुमाया गया और विसर्जन स्थल पर स्थल पर पहुंचते पहुंचते शाम काफी हो गई थी उसके बाद अंधेरा भी होने लगा विकास अपने बड़े पुत्र हर्षित चौबे को अपना कपड़ा खोल कर दिए उसके बाद खुद मूर्ति विसर्जन करने को तालाब में उतर गए। बताया जा रहा है कि जिस तालाब में विसर्जन हो रही थी वह तालाब विकास चौबे की ही थी।

दुःख की घड़ी में घर पर जुटे ग्रामीण

मूर्ति विसर्जन करने के दौरान कुछ लोगों ने उन्हें डूबते वक्त हो हल्ला किया पर डीजे का आवाज और लोगों का हल्ला करने के दौरान किसी को पता ही नही चला बाद में विकास की खोजबीन होने लगी कि ओ किधर हैं किसी ओर नही मिलने के कारण स्थानीय युवकों व नवडीहवा के युवकों ने तालाब में दो-तीन घंटे तक खोजबीन किये पर उनकी कोई पता नही चला। घटना की सूचना मिलते ही हरिहरपुर ओपी प्रभारी शौकत खान अपने दल बल के साथ आकर स्थिति पर काबू पाया उसके पश्चात घटना की सूचना मिलते ही कांडी बीडीओ भी मौके पर रात में ही पहुच कर अपनी निगरानी में खोजबीन करवाया पर सफलता नही मिलने पर डूमरसोता के रामजी चौधरी, रामप्रवेश चौधरी, ओमकार चौधरी और मोखापी के सविंद्र चौधरी, राजेन्द्र चौधरी, मुकेश चौधरी की टीम ने संयुक्त रूप से रात 11 बजे आकर खोजबीन चालू किया और रात 12:50 शव को खोज निकाला। उसके पश्चात शव को घर लाया गया। कांडी प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि मेरे स्तर से पारिवारिक लाभ के तहत अविलंब दस हजार की राशि दी जाएगी। ज्ञात हो कि मई 2019 में विकास की पत्नी की मृत्यु हो गई थी दुःख की बात यह है कि उनके दो पुत्र हर्षित 11 वर्ष छोटा पुत्र अर्पित 9 वर्ष को देखने वाला कोई नही रहा। परिवार में बूढ़े पिता और बूढ़ी मां रह गई। अब परिवार की जिम्मेदारी छोटे भाई पर रह गई। शव को मंगलवार की सुबह गढ़वा अंत्यपरीक्षण हेतु भेज दिया गया। घर वालों का रो रो कर बुरा हाल है। मौके पर ओपी प्रभारी शौकत खान, कांडी बीडीओ जोहन टुड्डू सहित सैकड़ो लोग पूरी रात परिवार को ढांढस बंधवाते रहे।

विडियो देखें

474 total views, 474 views today

गढ़वा । उद्सुगी टोला से हुआ मूर्ति विसर्जन

गढ़वा । उडसुगी टोला कुशमाहा के दुर्गा पूजा विसर्जन के लिए समय 4:00 बजे देवी धाम से उठाया गया एवं यहाँ की जनता बहुत ही उत्साहित नजर आये। भक्तगण माँ शेरावाली की विसर्जन के लिए डी0जे0 पर झुमते नजर आ रहे हैं ।

8 total views, 4 views today

मनातू पलामू। नम आंखों से दी जा रही है मां दुर्गे की विदाई

मनातू । पलामू । मनातू प्रखंड के ग्राम चक, रंगेया, मनातू, मंझोली, पदमा आदि विभिन्न स्थानों पर स्थापित की गई मां दुर्गे का विसर्जन नम आंखों से गई। थाना प्रभारी संतोष कुमार सिंह के नेतृत्व में सभी पूजा पंडालों पर कड़ी निगरानी करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया गया। सभी स्थानों पर शांतिपूर्वक पूजा संपन्न कराई गई। पूजा समिति के सभी पदाधिकारियों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने में अहम भूमिका निभाई। मनातू पूजा कमेटी के बिट्टू बाबू, प्रिंस कुमार, उमेश वीरेंद्र यादव, अमित चुन्नू कुमार, संतोष प्रसाद अमरनाथ सिन्हा, शिवकेश्वर गिरी आदि प्रशासन के साथ मिलकर पूजा संपन्न कराने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने में अहम भूमिका निभाई।

12 total views, 7 views today

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी थाना के नए थाना प्रभारी ने लिए पदभार

खरौंधी से योगेन्द्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी थाना के नव पदस्थापित थाना प्रभारी कमलेश कुमार महतो ने विजयादशमी के दिन पूजा-अर्चना कर पदभार ग्रहण किये। इसके पहले उन्होंने छः माह तक खरौंधी थाना में पीएसआई के पद पर रह चुके थे।इसके बाद उनका तबादला गढ़वा थाना कर दिया गया था। खरौंधी थाना का प्रभार ग्रहण करने के पश्चात उन्होंने बताया कि मैं थाना का किसी तरह का शिकायत का मौका नहीं दूंगा। मुझे जिस आशा और विश्वास के साथ उच्च पदाधिकारी द्वारा थाना प्रभारी के रूप में नियुक्त किए हैं, मैं उनके विश्वास पर खरा उतरने का काम करूंगा। कमलेश कुमार महतो ने बताया कि मैं किसी तरह का कोई अवैध कारोबार नहीं चलने दूंगा। आम जनता की समस्या सुलझा ने का काम करूंगा। इधर थाना प्रभारी बनाए जाने की सूचना खरौंधी वासियों को मिलाते लोगों द्वारा बधाई एवं स्वागत किया गया। कमलेश कुमार महतो को थाना आगमन पर थाना के अधिकारियों ने उन्हें फुल-मालाओं से स्वागत किया।

18 total views, 9 views today

भवनाथपुर । गढ़वा । एक माह पूर्व गायब झंडा एवं मूर्ति, मिला धान के खेत में

सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । भवनाथपुर थाना क्षेत्र के अरसली उत्तरी गांव में एक माह पूर्व हुए शिव स्थान के झंडा को तालाब में फेंकने व मूर्ति गायब होने के बाद रविवार दशहरे की दिन एक शिव लिंग बगल के धान के खेत मे मिलने की सूचना पर ग्रामीण इकठा हो गए। ग्रामीणों के सूचना पर भवनाथपुर थाना पुलिस घटनास्थल पहुंचकर मूर्ति को दुबारा स्थापित करने का प्रयास किया गया। परन्तु ग्रामीण जयराम पासवान के नेतृत्व में दो दर्जन ग्रामीणों के साथ पुलिसिया करवाई से असंतुष्ठ होकर अब तक घटना के अंजाम देने वाले आरोपी को नही चिन्हित करने व पकड़ने से आक्रोश होकर धरना पर बैठ गए। मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी सीवी सिंह, पुलिस इंस्पेक्टर रामजी महतो, अंचल अधिकारी सन्दीप अनुराग टोपनो, बीडीओ रविन्द्र कुमार ने ग्रामीणों को समझाने के पुर जोर प्रयास किया। परन्तु ग्रामीण शाम तक अड़े रहे है। साढ़े चार बजे जाकर अधिकारियों द्वारा दशहरा बाद कार्रवाई का आश्वासन पर धरना समाप्त हुआ।

21 total views, 14 views today

कांडी। गढ़वा। किसान बिल को घर घर जाकर समझा रहे है कार्यकर्ता

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा जिला संयोजक रामलला दुबे ने जानकारी देते हुए कहा कि देश के अन्न्दाता किसानो के लिए प्रधानमंत्री द्वारा कृषि विल पारित किया गया है कुछ विपक्षी पार्टियां किसानो को दिग्भ्रमित करने का प्रयास कर रहे हैं भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के कार्यकर्ता सभी मण्डलों मे पंचायत मे सभी गांव मे सभी वुथ और घर-घर जाकर चौपाल के माध्यम से किसानो को कृसि विल के बारे मे जानकारी दे रहे हैं केंद्र सरकार द्वारा पारित किसान विल किसानो की आय दोगुनी करने मे वरदान साबित होगा हमारे किसान अपनी उत्पादन छमता बढाने मूल्य निर्धारण करने और कही भी बचने के लिये स्वतंत्र हैं जिससे महाजन और बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी ईसके साथ साथ किसानो के लिये केन्द्र सरकार द्वारा किसान सम्माननीधी किसान क्रेडिटकार्ड आदि कई योजना चलाए जा रहे है पिछ्ली राज्य सरकार द्वारा संचालित कृषी आशीर्वाद योजना को भी बन्द कर दिया गया है जिससे किसानो के बिच राज्य सरकार प्रती काफी रोस है किसान राज्य सरकार की मनसा समझ चुकी है हमारे किसान किसी के व्ह्कवे मे आने वाले नही है प्रदेश जिला संगठन के निर्देश पर जिला मंडल पंचायत और बूथ के सभी सम्मानित कार्यकर्ता सभीमा पदाधिकारियों को दिल से अभार शुभकामना हमे अशा है केंद्र सरकार के द्वारा पारित श्रमिक बिल की जानकारी घर घर जाकर देंगे कार्यकर्ता।

16 total views, 7 views today

मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड के विभिन्न पूजा पंडालों और मंदिरों से माँ दूर्गा की हुई नम आंखों से विदाई

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पूजा पंडालों और मंदिरों से मां शेरावाली के मूर्ति का किया गया विसर्जन। एकम से दसवीं तक के बड़ा ही सौहार्दपूर्ण और शांति ढंग से हिंदू समुदायों ने दुर्गा पूजा मनाया।

गौरतलब है कि नगर पंचायत के वार्ड नंबर 4 ग्राम गहिडी में बाल युवा संघ दुर्गा पूजा समिति के तत्वधान में कोविड-19 वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए झारखंड सरकार के द्वारा गाइडलाइन के नियमों को पालन करते हुए अध्यक्ष विकास कुमार मेहता, सचिव हरिराम मेहता, उपाध्यक्ष राजू मेहता, कोषाध्यक्ष अरुण मेहता दुर्गा पूजा समिति का पदाधिकारी चयन किया गया था। कोविड-19 वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रकोप और झारखंड सरकार के द्वारा जारी किया गया गाइडलाइन के बखूबी ध्यान में रखते हुए सौहार्दपूर्ण और शांतिपूर्ण ढंग से दुर्गा पूजा संपन्न कराया।

जिसका कार्यकाल सराहनीय है। ऐसे ही सराहनीय कार्यकारिणी सदस्यों को शांतिपूर्ण वही सौहार्दपूर्ण पूजा कराने मैं सफल अध्यक्ष सचिव, कोषाध्यक्ष, उपाध्यक्ष को सक्रिय कार्यकर्ता वही वर्तमान सचिव हरिराम मेहता के द्वारा सक्रिय कार्यकर्ता और दुर्गा पूजा के प्रमुख कार्यकारिणी पदाधिकारियों को अंगवस्त्र और बाल युवा संघ दुर्गा पूजा समिति का आइडेंटी कार्ड प्रोत्साहन के रूप में देकर सम्मानित किया गया। अध्यक्ष विकास मेहता सचिव हरिराम मेहता उपाध्यक्ष राजीव मेहता वही कोषाध्यक्ष अरुण मेहता ने कहा कि हम सभी माता शेरावाली के कार्य करने में भविष्य में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। ऐसे महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भी हम सभी ने अपनी तरफ से अथक प्रयास किया कि दुर्गा पूजा समारोह सौहार्दपूर्ण तथा शांति ढंग से संपन्न कराने में प्रतिबद्ध हूँ। पदाधिकारियों ने कहा कि मां का हम सभी के ऊपर इसी तरह का अनुकंपा बना रहा तो विकट से विकट परिस्थिति में भी मां के कार्य में पीछे नहीं हटूंगा। जय मां शेरावाली

24 total views, 10 views today

कांडी। गढ़वा। प्रखंड क्षेत्र में शांति पूर्ण ठंग से किया गया मूर्ति विसर्जन

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। प्रखंड क्षेत्र में सोमवार को शांति पूर्ण तरीके से मूर्ति विसर्जन किया गया। इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी जोहन टूडू,थाना प्रभारी राम अवतार सहित सभी मजिस्ट्रेट दल-बल के साथ मौजूद रहे। इस बार कोरोना के मद्देनजर लोगों द्वारा काफी एहतियात बरता गया। प्रखंड के कांडी,लमारी कला, घटहुआं, चटनियां,खुटहेरिया, शिवपुर,राणाडीह,खरौंधा,गाड़ा खुर्द,पतीला,सरकोनी,बलियारी,पतरिया,डुमरसोता, हरिहरपुर व मझिगावां पंचायत अंतर्गत सभी स्थानों से मूर्तियां गाजे-बाजे के साथ सोन नदी,कोयल नदी, मां सतबहिनी झरना तीर्थ सहित विभिन्न जलाशयों में विसर्जित की गई।कांडी बाजार स्थित महावीर मंदिर सह दुर्गा पूजा कमिटी द्वारा सरकारी गाईड लाईन का पालन करते हुए मूर्ति विसर्जन किया गया। कमिटी के अध्यक्ष राजेश कुमार गुप्ता ने कहा कि दुर्गा पूजा से लेकर विसर्जन तक सरकारी गाईड लाईन का पालन किया गया है। ताकि स्वंय के बचाव के साथ-साथ लोगों का भी बचाव हो सके।इस दौरान कमिटी के अध्यक्ष राजेश कुमार गुप्ता, सचिव सहेन्द्र प्रसाद व रामाकांत प्रसाद, संरक्षक सुनिल प्रसाद, मुख्य संरक्षक अनुप राम,पुजारी हरिहर दास व रवीन्द्र दुबे,प्रदीप पेंटर, महेंद्र प्रसाद व सुरेंद्र प्रजापति सहित कई लोगों की महत्व भूमिका रही।

12 total views, 6 views today

गढ़वा । मंदिर निर्माण हुआ पूर्ण

गढ़वा । सोनपुरवा स्थित लाइन उसपर वार्ड नंबर 03 में ग्रामीणों के द्वारा विगत 10 सालो से माँ दुर्गा जी का मंदिर निर्माण हेतु प्रयासरत थे। वार्ड के गांधी पासवान ,राजू कुमार समेत सैकड़ो लोगो ने कंचन कुमार साहू से मन्दिर निर्माण करने हेतु जानकारी दी। जिस पर त्वरित पहल करते हुए मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर से सहयोग करने की अपील की गई। जिस पर मंत्री ने शारदीय नवरात्र में ही मन्दिर निर्माण करवाने की तैयारी करने हेतु सुझाव दिया। मात्र 10 दिनों में ही मन्दिर निर्माण सम्पन्न कराया दिया। इस निर्माण में ब्यवसाई राकेश पाल ने भी अपने बहुमूल्य योगदान देने का कार्य किया। मंत्री श्मिथिलेश कुमार ठाकुर ने बहुत जल्द इस मंदिर को पूरी तरह से पूर्ण करने की बात कही,ताकि वार्ड के निवासी को पूजा करने में सहूलियत हो। मौके पर विधायक प्रतिनधि कंचन कुमार साहू ने बताया कि मंत्री जी के त्वरित कार्य करने की पद्दत्ति से ही हम जैसे छोटे कार्यकर्ता को हिम्मत मिलती है,जिससे बड़े से बड़े कार्य बड़ी सरलता से पूर्ण हो जाते है। मन्दिर के ढलाई समारोह में राकेश पाल, जिलाध्यक्ष तनवीर आलम, ब्यवसाई चंदन केशरी, असजद अंसारी, गांधी पासवान, राजू कुमार दिलीप गुप्ता,धीरज सहित सभी वार्ड के ग्रामीण उपस्थित थे।

18 total views, 8 views today

बिशुनपुरा । गढ़वा । श्रद्धालुओं ने माता को नम आंखों से विदाई


बिशुनपुरा । गढ़वा । बिशुनपुरा में दुर्गापूजा कोविड 19 के गाइडलाइन के तहत हर्षोल्लास व शांतिपूर्वक ढंग से मनाया गया. सोमवार को प्रखंड के सभी क्लबों ने मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन किया. जय श्रीराम, जय माता दी, जय बजरंग बली आदि नारों से पूरा क्षेत्र गूंज उठा. डीजे साउंड पर नाचते-गाते युवक व बच्चों ने मां दुर्गा को विदाई दी। श्रद्धालुओं ने माता को नम आंखों से विदाई दी। क्लबों द्वारा श्रद्धालुओं के लिए जग-जगह भंडारा, प्रसाद व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की गयी थी। पूजा में शांति व्यवस्था बनाये रखने को लेकर शहर के सभी मुहल्ले व चौक-चौराहों पर पदाधिकारी एवं जवान तैनात थे।
मूर्ति विसर्जन जुलूस के पूर्व जीवन ज्योति क्लब बिशुनपुरा द्वारा श्रद्धालुगण को मास्क वितरण एवं कमिटी के द्वारा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जुलूस का शुभारंभ रविन्द्र मिश्रा द्वारा पूजा अर्चना एवं फीता काटकर किया गया। मौके पर जीवन ज्योति क्लब के अध्यक्ष ललन गुप्ता, बिष्णु मंदिर अध्यक्ष नारायण शर्मा, छोटू चंद्रवंशी, रंजीत ठाकुर, सचिन गुप्ता, जितेंद्र पासवान, प्रभु चंद्रवंशी, प्रमानंद ठाकुर, छुनु ठाकुर सहित सभी सदस्य उपस्थित थे।

43 total views, 34 views today

नावा बाजार। पलामू। रबदा में विजय दिवस एवं महिषासुर शहादत दिवस मनाया गया

नावा बाजार । पलामू । प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत रबदा के अम्बेडकर नगर टोला में अशोक धम्म विजय दिवस एवं महिषासुर शाहदत दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में गांव के बड़ी संख्या में महिला पुरुष एवं बच्चों ने भाग लिया। इस अवसर पर वक्ता के रूप में संजना बौद्ध, स्वीटी बौद्ध , रूबी बौद्ध तथा मुख्य वक्ता राम प्रसाद राम सेवानिवृत्त पुलिस अवर निरीक्षक (दरोगा) ने भाग लिया। सभी वक्ताओं सम्राट अशोक के जीवन गाथा एवं उनके शासन काल में बौद्ध धम्म के प्रचार प्रसार के किये गए कार्यों का उल्लेख तथा महिषासुर को तथाकथित दुर्गा नाम के महिला द्वारा किये गए हत्या पर प्रकाश डाला गया । राम प्रसाद राम ने अपने सम्बोधन में कहा कि सम्राट अशोक आज हीं के दिन कलिंग विजय किये थे। तथा आज ही के दिन तथागत गौतम बुद्ध के विचारों से प्रेरित होकर शास्त्र त्याग कर बौद्ध धम्म की दीक्षा ग्रहण किये थे। और इसके बाद से वे अपना सारा जीवन बौद्ध के प्रचार प्रसार में लगाये उन्होंने अपने शासन काल में चौरासी हज़ार बौद्ध अस्तुप बनवाये अशोक सम्राट का राज्य पूरे भारत पाकिस्तान अफगानिस्तान तथा ईरान इराक तक फैला था। उन्होंने अपनी बेटी संघमित्रा तथा पुत्र महेंद्र को भी बौद्ध धम्म के प्रचार करने में लगाया उन दोनों ने विदेशों में जाकर बौद्ध धम्म का प्रचार किये श्रीलंका में जो अशोक वाटिका है , धम्म प्रचार के समय इन्ही लोगो द्वारा बनवाया गया है। जिसकी रामायण में चर्चा है। इससे साबित होता है, कि रामायण सम्राट अशोक के काल के बाद लिखी गई है।सम्राट महिषासुर को तथाकथित दुर्गा द्वारा आज ही के दिन धोखे से हत्या की गई। अब सोचने वाली बात है। कि एक बलशाली सम्राट को तथाकथित भगवान कहे जाने वाले ब्रह्मा विष्नु, महेश इंद्र , रुद्र आदि देवताओं ने नहीं मार सके । उन्हें एक महिला कैसे मार दी ग्रन्थों में कहा जाता है । कि सभी देवता अपना थोड़ा शक्ति देकर दुर्गा को बनाया और अपना अपना हथियार भी दिया लेकिन सोचने वाली बात है , कि आखिर इन देवताओं ने दुर्गा क्यों बनाया जब इनको बनाने का ही पावर था। तो खल्ली जैसा एक बड़ा पहलवान बना देते जो महिषसुर को एक हि बार में मार देता लेकिन दुर्गा को एक एक साजिश के तहत बनाया । उनलोगों ने पता किया कि मूलनिवासी का कमजोरी क्या है। तो उनलोगों को पता चला कि मूलनिवासी लोग औरतों पर हाथ नहीं उठाते हैं और औरतों प्रहार नहीं करते हैं।इसी लिए दुर्गा को इन लोगों ने भेजा और दुर्गा आठ दिन तक महिसासुर को अपने मोहजाल में फंसाई और महिषासुर को विश्वास लेकर नौवे दिन उनकी हत्या कर दी । और हम मूलनिवासियों से दशहरा के नाम पर जश्न मनवाते है , इसे हमें समझना होगा हमारे समाज के दुर्गति का कारण ब्राह्मण वाद है।और बिना ब्राह्मण वाद छोड़े इस समाज का उन्नति सम्भव नहीं है। मंदीप भुइयां द्वारा मंच का संचालन किया गया।

20 total views, 10 views today

हरिहरपुर । कांडी । गढ़वा । नौ दिनों के बाद मां की हुई विदाई

कांडी से अरुण कुमार चौबे

हरिहरपुर । कांडी । गढ़वा । नौ दिनों के मां के पूजा के बाद हवन करने के पश्चात भक्तों ने विषर्जन किया। इस वर्ष दूसरे वर्षों के अपेक्षा विषर्जन के दौरान भक्तों में ज्यादा भीड़ भाड़ नही दिखा। नवडीहवा दुर्गा पूजा कमिटी की ओर से मां दुर्गा का विषर्जन बहुत ही अच्छे तरीके से किया गया। मां की मूर्ति को भक्तों ने अपने कंधों पर लेकर विषर्जन किया विषर्जन के दौरान आधुनिक बाजा तो बजाया ही जा रहा था उसके साथ साथ बुजुर्गों के साथ कुछ युवाओं ने पुरानी परंम्परा को बरकरार रखते हुए ढोलक , झाल व डुग्गी बजाकर भजन गाकर मां की विदाई किया। विषर्जन में मझिगावां, नवडीहवा, हरिहरपुर, डगर, महुआधाम सहित कई जगहों के कमिटियों ने भाग लिया।

14 total views, 4 views today

डंडई । गढ़वा । डंडई थाना प्रभारी बने नीतीश कुमार , क्षेत्र को भयमुक्त बनाने का दिया आश्वासन

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई थाना में नये थाना प्रभारी के रूप में नीतीश कुमार ने रविवार को योगदान दिया।

इस दौरान नए थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने कहा कि पब्लिक और पुलिस की आपसी सहभागिता को सजग बनाए रखेंगे।

उन्होंने कहा कि पब्लिक की समस्याओं को गहनता से जांच कर ही उस पर कार्रवाई की जाएगी ताकि कोई भी दोषी बचे न और कोई भी निर्दोष फसे न।

साथ ही कहा कि यदि प्रखंड में किसी भी तरह का अवैध धंधा चल रहा होगा तो उसपर कठोर कार्रवाई की जाएगी और क्षेत्र को अपराध और भयमुक्त रखा जाएगा।

वहीं उन्होंनो कहा कि वरीय पदाधिकारियों की आदेश को ईमानदारी और निष्ठा के साथ निर्वहन करेंगे तथा क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखना मेरी प्राथमिकता है।

38 total views, 28 views today

बड़ी खबर । रंंका । गढ़वा । हार्ट अटैक से एलआईसी ऐजेंट की मौत

रंंका । गढ़वा । पंचायत हनुमंता ग्राम नगर पतरिया निवासी नंन कुमार तिवारी के हार्ड अटैक से हुई मौत। इस संबंध में इनके परिजन ज्वाला तिवारी ने बताया कि कुछ दिनों से मलेरिया बीमारी से ग्रसित थे। जो डालटेनगंज इलाज कराने गए थे। वे इलाज कराकर रंका अपने मौसा के यहां ठहरे हुए थे। जो सुबह नाश्ता करने के बाद इनकी तबीयत बिगड़ने लगी। जिसे उपचार के लिए लेकर रंका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। इलाज के दरमियान ही इनकी मौत हो गई। इनके बारे में बताया गया है कि ये एलआईसी एजेंट भी थे। यहां पर इनकी मौत की खबर सुनकर उनके चाहने वाले दर्शन करने को लेकर आने लगे। वही इनके परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल था।

41 total views, 15 views today

गढ़वा । एआरडी स्कूल के संस्थापक रामधारी दुबे की पुण्यतिथि मनाई गई

गढ़वा । अवधराज देवी ट्रस्ट द्वारा संचालित एआरडी पब्लिक स्कूल परिसर में विद्यालय के संस्थापक स्वo रामधारी दुबे की पांचवीं पुण्यतिथि मनाई गई। स्वo रामधारी दुबे की धर्मपत्नी अवधराज देवी के द्वारा स्वo दुबे की तस्बीर पर दीप जलाकर व माल्यार्पण कर श्रधांजलि सभा की शुरुआत की गई।मौके पर उपस्थित विद्यालय के निदेशक पी के दुबे ने कहा कि मेरे पिताजी एक सीधे सादे और आध्यात्मिक प्रवृत्ति के इंसान थे। वे हमेशा से सत्य और अहिंसा के समर्थक रहे। उन्होंने कहा कि मेरे पिताजी अपने जीवनकाल में कभी झूठ नहीं बोले।वे तमाम झंझावात को झेलते हुए भी अपनी कर्तव्य को बखूबी निर्वहन किए।जिसका प्रतिफल है कि आज हम सभी भाई बहन सम्मान के साथ अपनी जीविका चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमे आज भी ऐसा महसूस होता है कि वे जहां भी हैं,जिस रूप में भी हैं किन्तु हमेशा उनका साथ और आशीर्वाद हमारे साथ है। उन्होंने कहा कि मैं भगवान से यही प्रार्थना करता हूँ कि हर जन्म में वे ही हमे पिता के रूप में मीले और मैं उनका पुत्र के रूप में जन्म लूं। वहीं विद्यालय की प्राचार्या अणिमा पांडेय ने कहा कि मैं अपने आप को बहुत भाग्यशाली मानती हूं जो इनके जैसा मुझे धर्मपिता के रूप में मीले।इनके रहते मुझे कभी पिता की कमी महसूस नहीं हुई। इनके द्वारा दिया गया सिख हमे जीवन की सच्चाइयों से अवगत कराते रहता है।ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।
इस अवसर पर अरविंद कुमार दुबे,संजीव कुमार दुबे, राजीव कुमार दुबे,अनिमा देवी,कविता देवी,नीतू देवी,संजीव कुमार तिवारी,ममता तिवारी,नवनीत कुमार चौबे,उज्ज्वल कुमार दुबे, प्रशांत कुमार दुबे,आदर्श कुमार तिवारी,दिव्यम राज, सक्षम कुमार, वैभव कुमार, दीक्षा रानी,नवनीत मिश्र, अंश कुमार, आकर्ष तिवारी, कृति रानी, अमित मिश्रा आदि उपस्थित थे।

12 total views, 9 views today

रमकंडा । गढ़वा । मां दुर्गा की प्रतिमा का किया गया विसर्जन

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा में विजयादशमी को नवयुवक संघ बाजार टोला एवं नवजीवन संघ बिचला टोला की माता का विसर्जन रमकंडा के बड़का आहार में किया गया।

इस कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए विभिन्न पूजा समितियों के द्वारा किया गया मां श्री दुर्गा जी की प्रतिमा का विसर्जन।

माता की प्रतिमा को श्रद्धालु भक्तों ने अपने कंधे पर उठाकर ट्रैक्टर पर रखकर नगर भ्रमण करवाया जहां नगर भ्रमण के दौरान गली मोहल्ले में श्रद्धालु भक्तों ने पूजा-अर्चना कर रहे थे वही श्रद्धालु भक्तों को माता रानी के जयकारों के उद्घोष के साथ नगर भ्रमण कर रहे थे।

9 दिन से चली आ रही नवरात्र को रमकंडा प्रखंड के विभिन्न पूजा समितियों ने करोना काल को ध्यान में रखते हुए धूमधाम से मनाया तथा दुर्गा पूजा पंडाल मैं भी सोशल डिस्टेंस का पालन किया गया और 10वे दिन श्री दुर्गा जी का विसर्जन जुलूस निकाला गया। जिसमें प्रखंड क्षेत्र के अनेकों श्रद्धालु भक्तों ने झूमते नाचते हुए माता जी का विसर्जन किया।

कोरोनावायरस को देखते विसर्जन के दौरान सुरक्षा को लेकर रमकंडा की प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रही थी। जिस का निरीक्षण समय-समय पर रमकंडा थाना प्रभारी रामकृष्ण सिंह कर रहे थे।

15 total views, 4 views today

कांडी। गढ़वा। बजरंगदल के सदस्यों ने सभी पूजा पंडालों का किया भ्रमण

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। प्रखंड अंतर्गत मझिगावां पंचायत के बजरंगदल के सभी सदस्यों ने रविवार को मझिगावां पंचायत में अवस्थित पूजा पंडालों का भ्रमण किया। उपमुखिया व संयोजक अरुण मिश्रा प्रचारक बलवंत सिंह के नेतृत्व में सभी सदस्यों ने पूजा पंडालों में जाकर मत्था टेका व क्षेत्र के सुख व शांति की कामना की अर्चना किया और जगतजननी महामाता दुर्गा को मत्था टेकते हुए पंचायत में अमन चैन व सुख समृद्धि का आशीर्वाद मांगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि नवरात्र में महामाता के नौ रुपों की पूजा अर्चना के महा अनुष्ठान से व्यक्ति को शक्ति की प्राप्ति होती है। आरोग्य का वरदान मिलता है। माता की कृपा से प्राप्त शक्ति को समाज के कल्याण में लगाना चाहिए। पूर्व मुखिया ने सभी पूजा पंडालों में अपना अंशदान भी समर्पित किया। इस मौके पर उन्होंन नवडीहवा, सखुईयाखाला, महूदड़,सवंडीह, महुआवाधाम, कवलदाग, अस्नाखांड के पूजा पंडाल में माता रानी का दर्शन किया। इस मौके पर संयोजक अरुण मिश्रा, श्रवण पासवान, गुड्डू चौबे, नीलेश चौबे, बलवंत सिंह, रामप्यारी ठाकुर, उमापति प्रसाद गुप्ता, राजीव पासवान, कुंदन चौबे सहित कई लोग उपस्थित थे।

28 total views, 11 views today

ब्रेकिंग । कांडी। गढ़वा। मूर्ति विसर्जन के दौरान तालाब में डूबा युवक ग्रामीणों द्वारा खोजबीन जारी

मझिगावां पंचायत के मझिगावां गांव के महुडर निवासी सूर्यनारायण चौबे के बड़ा पुत्र विकास चौबे( मुन्ना ) चौबे मूर्ति विषर्जन के दौरान दक्षिण तरफ के तालाब में डूबने की सूचना मिल रही है ग्रामीणों के दौरान खोज बिन जारी है।

777 total views, 264 views today

रंंका । गढ़वा । विजयादशमी को माता का विसर्जन किया गया बड़ा तालाब में

रंका । गढ़वा । रंका विजया दशमी को रंका थाना मोड़ दुर्गा मंडप, रंका दुर्गा मंडप की माता की प्रतिमा का विसर्जन रंका बड़ा तालाब में किया गया । माता की प्रतिमा रंका थाना मोड़ के दुर्गा मंडप के श्रद्धालु भक्तो ने अपने कंधे पर लेकर नगर भ़मण कराऐ जहां माता की हर गली मोहल्ले में पूजा अर्चना की गई । वहीं रंका दुर्गा मंडप की मूर्ति ट्रैक्टर पर रखकर नगर भ्रमण कराया गया । जहां माता की उद्घोष के साथ हर जगह जगह पर पूजा अर्चना की गई । साथ में पूजा समिति के लोग साथ-साथ जुलूस में चल रहे थे । वही रंका थाने से भी पुलिस के जवान सुरक्षा के ख्याल से हर जगह मुस्तैद थे । जिसका निरीक्षण समय-समय पर रंका थाना प्रभारी पंकज तिवारी कर रहे थे ।

33 total views, 5 views today

रंंका । गढ़वा । नवमी पूजा के लेकर दुर्गा पंडालों में श्रद्धालु भक्तों का उमड़ी भीड़

रंका । गढ़वा । रंंका दुर्गा मंडप रंका थाना मोड़ दुर्गा पंडाल एवं रंका गढ़ देवी मंदिर में श्रद्धालु भक्तों का नवमी पूजा के लेकर भीड़ उमड़ी, परंतु पूजा समिति की ओर से कोरोना वैश्विक महामारी के देखते हुए पूजा समिति की ओर से सभी पंडालों में सैनिटाइज की व्यवस्था किया गया था । जिसमें रंका थाना मोड़ दुर्गा पंडाल में सेनीटाइज का पूर्ण व्यवस्था की गई थी । एवं प्रसाद का भी वितरण करने से पहले सही भक्तों के हाथ को सेनिटाइजर किया जा रहा था ।वही रंका दुर्गा मंडप के प्रांगण में में श्रद्धालु महिला पुरुष का काफी भीड़ उमड़ी पर पूजा समिति की ओर से भीड़ पर नियंत्रण के लेकर पूजा समिति की ओर से एक दूसरे से दूरी बनाकर दुर्गा पंडाल में पूजा अर्चना करने के लिए हमेशा माइक से सावधान किया जा रहा था । एवं पूजा समिति के द्वारा माता रानी के चढ़ाई गई प्रसाद वितरण किया जा रहा था । इस मौके पर दुर्गा मंडप रंका के पूजा समिति के अध्यक्ष एवं सदस्य रंका थाना मोड़ दुर्गा पूजा के समिति के अध्यक्ष एवं सदस्य उपस्थित होकर पूजा में आ रहे भिड़ को पुरी तरह से लोगों को नियंत्रण कर रहे थे

9 total views, no views today

धुरकी । गढ़वा । नवरात्र के विजयदशमी के दिन हवन पूजन कर समाप्तिक किया गया


सगमा । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र में नवरात्र के विजयदशमी के दिन रविवार को घरों, मंदिरों में सुबह से ही घंट घड़ियाल की ध्वनि के बीच अगरबत्ती, धूप चंदन, हवन सामग्री की उड़ती खुशबू से वातावरण भक्तिमय बना रहा। श्रद्धालुओं ने दुर्गा के नौ रूपों का पूजन करने के बाद वैदिक मंत्रों के बीच हवन कर पूर्णाहुति दी। फिर नौ कन्या का पूजन कर मां आदि शक्ति की आराधना की। प्रखंड क्षेत्र में स्थित राजकीय मध्य विद्यालय सगमा भैया रूद्र प्रताप देव उच्च विद्यालय सगमा शारदा, पुतुर, सोनडीहा, मकरी, बिरबल, कटहर कला, घघरी, झुनका सहित धुरकी के धोबनी के तीनों पंडालो में हवन-पूजन के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। पूजा पंडाल स्थल धोबनी के चटान पर सलेश यादव, प्रीति कुमारी, सुजन्ति कुमारी, प्रियंका कुमारी सहित सवेरे से सभी पूजा पंडालों में मां के भक्तों की भीड़ शुरू हो गई थी। वे हाथों में पूजा की सामग्रियां लिए पूजा पंडालों की ओर बढ़े चले जा रहे थे। अनेक व्रतधारियों ने सुबह माता की पूजा अर्चना कर हवन की और आरती कर मां की स्तुति की। उधर कई घरों में भी श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा की आरती उतारी और हवन पूजन किया।
इसके बाद व्रतियों ने कोरोना काल को ध्यान में मद्देनजर रखते हुए किया गया। इस विज्यादशमी पर जय माँ काली कमिटि के द्वारा सगमा प्रखंड के उत्क्रमित मध्यविद्यालय के परिसर में नव कन्या पूजन के कार्यक्रम की आयोजन हर वर्ष के भांति इस वर्ष में आयोजन किया गया। कन्या पूजन का कार्यक्रम प्रखंड मुख्यालय स्थित राजकीय मध्य विद्यालय सगमा भैया रूद्र प्रताप देव उच्च विद्यालय सगमा शारदा , सोनडीहा मकरी बिरबल कटहर कला घघरी, झुनका सहित विभिन्न पुजा पंडालों में सरकार के गाईड लाईन के आधार पर ही नव कन्या पूजन का आयोजित किया गया। मौजूद राहुल कुमार यादव ,बुल्लू यादव कमिटि के सचिव अर्पण यादव,ने कहा कि सनातम धर्म मे नारी को नर नर से महान बताया गया है।पर नारियो की पूजा होती है वहा पर देवी देवताओं का बास भी होता है। और उन्होंने कहा कि विजयादशमी के दिन जय माँ काली कमिटि के द्वारा कन्या पूजन का कार्यक्रम किया जाता है।

13 total views, 2 views today

डंडई । गढ़वा । सोनेहारारा मे विजयदशमी के अवसर पर किया गया भव्य भंडारा का आयोजन

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के सोनेहरा गांव में नवयुवक क्लब के नेतृत्व में विजयदशमी के अवसर पर भव्य भंडारा का आयोजन किया गया।

भंडारा कार्यक्रम में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। क्लब के लोगों ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस बार भी विजयदशमी के अवसर पर भव्य भंडारा का आयोजन किया गया।

भंडारा के दौरान स्वच्छता का ध्यान रखते हुए लोगों के बीच प्रसाद का वितरण हुआ है। कमेटी के लोगों ने बताया कि भंडारा आयोजन के पूर्व दिनभर श्रद्धालु पूजा-अर्चना करते आते रहे। पूजा पंडाल में लोगों को सामूहिक प्रवेश वर्जित था। बताया कि दोपहर के बाद शांतिपूर्ण तरीके से भंडारा का आयोजन किया गया।

42 total views, 2 views today

धुरकी । गढ़वा । मुखिया द्वारा गरीबों के बीच पैंट शर्ट एवं साड़ी का किया वितरण

धुरकी । गढवा । धुरकी प्रखंड के टाटीदीरी गाँव में श्रम विभाग के द्वारा उपलब्ध कराई गयी। साड़ी तथा पैंट शर्ट का वितरण मुखिया पति अखिलेश पासवान, जेएमएम नेता धीरेन्द्र यादव, रामविशुन राम की उपस्थिति में किया गया। 11 पैंट शर्ट पुरूष एवं 27 महिलाओं को साड़ी का वितरण किया गया। समारोह को सम्बोधित करते हुए मुखिया ने कहा कि सरकार गरीबों के उत्थान के लिए कई तरह की योजना चला रही है। जिससे लोगों का जीवन स्तर उंचा उठ सके। टाटीडीरी मुखिया के गरीबों के बीच शुरू से सहयोग के काम करते आ रहे है। रामबिलास राम, सलीम अंसारी, उम्र अंसारी, संजय गुप्ता, बिदेसी राम, प्रमोद कुमार पासवान सहित काफी लोग उपस्थित थे।

24 total views, 2 views today

चिनिया । गढ़वा । आरजेडी नेता ने प्रखंड के सभी पूजा पंडालों का किया भ्रमण

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड के सभी पंचायतों में पूरे श्रद्धा और भक्ति से मां दुर्गे की पूजा अर्चना की गई। सप्तमी के दिन से ही मां दुर्गा के पट खुलने के साथ ही मां दुर्गे का दर्शन करने के लिए भक्तों का भीड़ उमड़ा। आज आरजेडी नेता सह समाजसेवी मोहम्मद अयूब मंसूरी ने चिनिया प्रखंड के सभी पूजा पंडालों का भ्रमण किया एवं पंचायत के सभी पूजा पंडालों को सहयोग राशि भी दिया। इसकी शुरुआत चिनिया स्थित बाजार के दुर्गा पंडाल से शुरू किया गया। इसके बाद महावीर मंदिर चिनिया बिलैतीखेर मसरा, खुरी, रणपुरा, बरवाडी इत्यादि जगहों पर जाकर भ्रमण किया। साथ ही अयूब मंसूरी ने सभी को दुर्गा पूजा की शुभकामनाएं भी दी। साथ में सभी दुर्गा पूजा पंडाल कमेटी के लोगों को धन्यवाद भी किया कि कोरोना काल को देखते हुए सभी कमेटी के लोगों ने सरकार के गाइडलाइन को मानते हुए आराध्य देवी दुर्गे मां की पूजा अर्चना भक्ति भाव से सोशल डिस्टेंसिंग में रहकर ही पूजा अर्चना किए। इस नेक काम में चिनिया प्रखंड आरजेडी अध्यक्ष सागर यादव पूर्व मुखिया पति शंभू राम आर्यव्रत भी साथ में रहे।

11 total views, 1 views today

डंडई । गढ़वा । विजयदशमी के अवसर पर किया गया रावण का पुतला दहन

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई में दुर्गा पूजा कमिटी के नेतृत्व में विजयादशमी के अवसर पर रावण का पुतला दहन किया गया ।

पुतला दहन के पहले उसी प्रांगण में स्थानीय कलाकारों के द्वारा रावण वध का नाटक मंचन किया गया। नाटक मंचन में रावण वध होने के पश्चात ही रावण का पुतला दहन किया गया ।

हालांकि इस बार करोना महामारी की वजह से पुतला दहन कार्यक्रम के दौरान उतनी भीड़ नहीं लगी। जितना कि हर वर्ष लगी रहती थी। फिर भी कुछ देर के लिए श्रद्धालु और ग्रामीण उमड़ पड़े।

आपको बता देंं कि विजयदशमी के दिन भी पूजाा पंडालों में पूजा अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं के दिनभर भीड़ लगी रही।

लोग बारी-बारी से पूजा पंडाल में प्रवेश कर विधि विधान के साथ पूजा किया। तत्पश्चात संध्या को श्रद्धालु डंडई मुख्यालय के अंबेडकर चौक पर पहुंचे। जहां पर रावण का पुतला दहन कििया गया।

बताया गया कि बुराई पर अच्छाई की जीत और असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है दशहरा पर्व। इससे लोगों को सत्य की विजय और अच्छाई की जीत होने का भावना जागृत होने का संदेश मिला।

27 total views, 1 views today