Ketar news garhwa | राज्यपाल के नाम 5 सूत्री मांग पत्र सौपते बीडीओ को राजद कार्यकर्ता

केतार से इम्तेयाज़ आलम की रिपोर्ट

केतार : राष्ट्रीय जनता दल के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष अभय कुमार सिंह के निर्देशानुसार केतार प्रखंड विकास पदाधिकारी नितेश भास्कर को राजद के प्रखंड इकाई प्रखंड अध्यक्ष गोपाल विश्वकर्मा,प्रदेश सचिव महेंद्र पाल के नेतृत्व में राज्यपाल रमेश बैस के नाम 5 सूत्री मांग पत्र सौंपा।

मांग पत्र में डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस, खाद्य सामग्री के बढ़ते मूल्यों को कम, नियंत्रण करना। किसान विरोधी बिल को वापस लेने,बढ़ते भ्रष्टाचार पर नकेल कसने, शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की मांग शामिल है।

मौके पर महेंद्र पाल, मोहम्मद ताजामुल अंसारी, धमेंद्र गुप्ता,संतोष सिंह,शम्भू सिंह खरवार,कामेश्वर सिंह, रमेश राम सहित राजद के सभी सदस्य उपस्थित थे।

Ketar news garhwa | राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बच्चों को किया गया विशेष स्वास्थ्य जांच

केतार से इम्तेयाज़ आलम की रिपोर्ट

केतार : केतार प्रखंड में स्थित हेल्थ वैलनेस सेंटर पाचाडुमर में झारखंड सरकार के निर्देशानुसार राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रखंड के शून्य से अठारह वर्ष के बच्चों का स्वास्थ्य जांच किया गया।

जिनमें से 37 बच्चों को क्रोनिक विमारी के रूप में चिन्हित किया गया।चिन्हित किए गए बच्चों में हाथ पैर टेड़ा,होठ सट्टा,बधिर जैसे विमारी से ग्रसित है।बताते चले कि झारखंड सरकार के निर्देशानुसार 26 जुलाई से एक अगस्त तक शून्य से 18 वर्ष के बच्चों को स्वास्थ्य जांच कर क्रोनिक विमारी से ग्रसित बच्चों को चिन्हित कर डेटा उपलब्ध कराना था।

क्रोनिक विमारी से ग्रषित बच्चों को सरकार मुफ्त इलाज कराएगी।इस मौके पर डॉक्टर निशंक नि श्रम, बीटीटी अनुज कुमार, धर्मजीत राम,इंद्रदेव राम एएनएम चिंता कुमारी, आदि लोग उपस्थित थे।

Bhawnathpur News Garhwa । पिछले दो दिनों से हो रही बारिश से खपरैल मकान हुआ ध्वस्त

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । भवनाथपुर प्रखंड क्षेत्र में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के चलते टिकर टोला निवासी श्रवण साह के खपरैल मकान में पानी घुस जाने के कारण घर ध्वस्त हो गया है। घर गिर जाने से परिवार बेघर हो गए हैं। भुक्तभोगी ने बताया कि लगातार हो रही बारिश के कारण हम लोगों का मकान बुधवार की रात में ध्वस्त हो गया है। बताया कि रात में अचानक धीरे-धीरे मकान ढहने लगा। यह देख परिवार के सभी सदस्य घर से बाहर निकलकर किसी तरह जान बचाई।

समय रहते बाहर निकल जाने से जानमाल का नुकसान तो नहीं हुआ पर खाने पीने और रहने का सभी सामान नष्ट हो गया है। उन्होंने बताया कि उन्हें पीएम आवास का लाभ भी नहीं मिला है। किसी तरह मजदूरी कर अपने घर परिवार का भरण पोषण करते हैं। अब क्षतिग्रस्त मकान को बनाना भी उनके बूते की बात नहीं है। भुक्तभोगियों ने बताया कि एक तो वैश्विक महामारी में काम के अभाव में गरीबों की जान जा रही है, ऊपर से मकान के ढह जाने से हमारा रहने का आसरा ही खत्म हो गया।

Nawa bazar palamu । मंहगाई के खिलाफ राजद के एक दिवसीय धरना संपन्न

नावा बाजार से नसीब खलीफा की रिपोर्ट

नावा बाजार। पलामू । नावा बाजार प्रखंड मुख्यालय परिसर में गुरुवार को राजद पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष उपेन्द्र चौधरी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के द्वारा कमरतोड़ महँगाई के खिलाफ एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन संपन्न हो गया । इस कार्यक्रम के संचालन उपेंद्र यादव ने किया ।
उक्त मौके पर प्रखंड अध्यक्ष उपेन्द्र चौधरी ने कहा कि केंद्र में भाजपा सरकार के द्वारा लगातार कमरतोड़ मंहगाई बढ़ाई जा रही है । चाहे गरीब हक में पेट्रोल हो या डीजल, इसके साथ सरसों का तेल कम नही वही सरकार ने पहले गैस सिलेंडर गरीबों को मुफ्त में दिया । अब गैस भरवाने में शुद्ध समेत गरीबों से उसूली किया जा रहा है । चौधरी ने कहा कि गरीबों के जरूरतमंद चीजों पर लगातार कमरतोड़ महंगाई बढ़ाई जा रही है । जिसका खिलाफ राजद सुप्रीमो ने फैसला किया है कि धरना प्रदर्शन के माध्यम से केंद्र सरकार को कमरतोड़ मंहगाई पर लगाम लगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है । ताकि गरीबों को बढ़ती मंहगाई से राहत मिल सके । वही धरना प्रदर्शन के बाद प्रखंड अध्यक्ष उपेंद्र चौधरी के नेतृत्व में विभिन्न 11 सूत्री मांगों को लेकर नावा बाजार प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश श्रीवास्तव को ज्ञापन सौंपा गया ।
मौके पर महेंद्र यादव, गुड्डू मेहता, रामचंद्र पासवान ,बसंत चौधरी, सुरेंद्र सिंह ,अरविंद कुमार यादव, मुकेश कुमार, संजय यादव, विकास कुमार,धीरज यादव समेत कई का नाम शामिल है

Kandi news garhwa। 45 वर्षीय महिला की हुई मौत


कांडी से अरुण कुमार चौबे की रिपोर्ट

कांडी। गढ़वा। कांडी थाना क्षेत्र के अधौरा गांव निवासी महेन्द्र पासवान की 45 वर्षीय पत्नी शकुंतला देवी की मौत इलाज के लिए ले जाने के दरम्यान रांची में गुरुवार को 4 बजे सुबह में हो गयी।मृतिका 26 जुलाई को चलती बाईक से गिर कर गम्भीर रूप से घायल हो गयी थी।वह अपने पुत्र के साथ बाइक से बरडीहा थाना के ललगाड़ा अपने रिश्तेदार के घर जा रही थी,की खरसोता गांव में एक मोड़ पर वह असंतुलित होकर चलती बाइक से गिर गयी थी।जिससे सिर में गंभीर चोट आई थी।इलाज के लिए गढ़वा एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था।जहां पर डॉक्टर ने गम्भीर स्थिति को देखते हुए बाहर ले जाने की सलाह दी।रांची ले जाने के दौरान रिम्स गेट पर पहुंचते ही मृत्यु हो गयी।मृतिका अपने पीछे पति सहित तीन लड़की व एक लड़का छोड़ गयी है।एक लड़की शादी करने योग्य है।मुखिया योगेन्द्र राम व पूर्व मुखिया जय किशुन राम ने मृतिका के घर पहुंच कर परिजनों को सान्तवना दिए।अंतिम संसार सतबहिनी स्थित मुक्तिधाम में कर दिया गया।

Chiniya News Garhwa । बीडीओ ने किया आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण


चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया चिनिया प्रखंड विकास पदाधिकारी कालिदास मुंडा ने बुधवार को प्रखंड क्षेत्र के कई आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी कालिदास मुंडा ने बताया कि वरीय पदाधिकारियों के निर्देश पर आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण किया गया है। इस दौरान आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र चिखुरा पत्थर, आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र अनहारिदह आंगनबाड़ी केंद्र भुइया टोली तथा आंगनबाड़ी केंद्र आमा टोली का निरीक्षण किया गया। जिस दौरान आंगनबाड़ी केंद्र पर कई तरह की कमियां देखी गई। वही आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र चीखुरा पत्थर में अभी तक शौचालय का कार्य पूरा नहीं किया गया है और ना ही बच्चों के पानी पीने के लिए समुचित पेयजल की व्यवस्था है। जबकि आंगनबाड़ी केंद्र भवन के बरामदे में अभी तक चैनल गेट भी नहीं लगाई गई है। इसी तरह की कमियां आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र अनहारी दह में भी पाई गई ।

वही आंगनबाडी केंद्र भुइया टोली तथा आमाटोली में भी पाई गई जबकि इस दोनों आंगनबाड़ी केंद्र पर अभी तक एक आंगनबाड़ी केंद्र पर रंग रोगन का भी कार्य नहीं किया गया है जबकि दूसरा आंगनबाड़ी केंद्र आमा टोली में 14वें वित्त की राशि से रंग रोगन कार्य में लीपापोती का कार्य देखा गया। वहीं आंगनबाड़ी केंद्र भवन के छत से बरसात के दिनों में पानी भी टपकने की शिकायत आमा टोली आंगनबाड़ी केंद्र के सेविका के द्वारा किया गया। जबकि आंगनबाड़ी केंद्र भुईयां टोली में भी भवन के सामने लगा हुआ चापाकल कई वर्ष पहले से बंद पड़े हैं जिससे बच्चों को पानी के लिए बहुत बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। वही सेवीका के द्वारा कहा गया कि हम लोगों को 5 महीने से राशन नहीं मिल पा रहा है। जिसके कारण हम लोग बच्चों के बीच पोषाहार राशन का वितरण नहीं कर पा रहे हैं। आंगनबाड़ी केंद्र के औचक निरीक्षण के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ पंचायत सचिव नवल किशोर यादव भी मौके पर उपस्थित थे।

Barwadih News Latehar | कार्यक्रम प्रभारी के रूप में बरवाडीह मंडल पहुंचे भाजपा जिला अध्यक्ष सह पूर्व विधायक

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार। लातेहार जिले बरवाडीह मंडल में मंडल कार्य समिति की बैठक मंडल श्री हर्षवर्धन सिंह जी के अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक की संचालन मंडल के महामंत्री श्री मनोज प्रसाद जी के द्वारा किया गया।
बैठक में सर्वप्रथम डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के प्रतिमा में दीप प्रज्वलित एवं पुष्प अर्पित कर शुरुवात की गई।

बैठक में उपस्थित बतौर मुख्य अतिथि लातेहार जिले के भाजपा जिला अध्यक्ष सह पूर्व विधायक श्री हरिकृष्ण सिंह जी ने सभी भाजपा के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं से एक एक कर हाल चाल जाना एवं पार्टी के मजबूती के बारे में चर्चा की।श्री सिंह ने सभी कार्यकर्ताओं से रूबरू होते हुए कहा कि लातेहार भाजपा आज आप सभी के सहयोग से पूरे प्रदेश में नाम कमा रही है।

मौके पर उपस्थित गार्जियन श्री द्वारिका प्रसाद एवं मंडल प्रभारी श्री भीमानंद गिरी जी से हम सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को मार्ग दर्शन प्राप्त हुआ।

मंडल कार्य समिति की बैठक की समाप्ति की घोषणा मंडल उपाध्यक्ष श्री मनोज सिंह जी के द्वारा किया गया। मौके पर जिला सोशल मीडिया प्रभारी श्री पंकज यादव जी, संगठन मंडल प्रभारी भीमानंद गिरी, आनंद कुमार चंद्रवंशी, चंदन सिंह, प्रवीण कुमार, हेमंत कुमार कश्यप, संतोष कुमार विश्वकर्मा, अनुज कुमार, सोनू कुमार, सतीश प्रसाद, यादव दिलीप कुमार, यादव मनोज यादव, कमलेश यादव, संतोष कुमार सिंह, सखिचन्द प्रसाद, मुकेश कुमार यादव, महेंद्र प्रसाद, बैजनाथ राम चंद्रवंशी, मनोज सिंह चेरो, देवराज तिवारी, बैजनाथ प्रसाद, मनोज यादव, प्रदीप सिंह, सुनील कुमार सिंह, विकास सिंह, दीपक कुमार सिंह समेत दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित हुए।

Nawa bazar palamu । खराब जलमिनार बीडीओ से अतिशीघ्र से बनवाने के किया मांग : जिला पार्षद

नावा बाजार से नसीब खलीफा की रिपोर्ट

नावा बाजार । पलामू । सोहदाग खुर्द पंचायत के सुरगांही टोला में लगाए गए जल नल योजना के तहत, जलमीनार आज महीनों से खराब है । नावा बाजार जिला पार्षद अनुज राम ने गुरुवार को बताया कि यह टोला पर सिर्फ परहिया जाती के लोग रहते हैं । और ऐसे स्थिति में महिनो से जल-नल खराब रहना जिम्मेवार पदाधिकारीयों को घोर लापरवाही है । जिस चपानल से लोग प्यास बुझाते थे । वह भी जल-नल की वजह से बंद है । आज इस टोले पर परहिया जाती को शुद्ध जल पीना तो दुर है । जेनरल जल भी महिनों दिन बंद है । जिसके चलते यहां रहने वाले परहिया जाती के लोगो को काफी परेशानी झेलना पड़ रहा है । और काफी दुर से पानी ढो कर लोग प्यास बुझा रहे हैं । अनुज राम ने कहा कि मैं नावा बाजार प्रखंड विकास पदाधिकारी से मांग करता हूं कि इसे अति शीघ्र जल-नल योजना को चालू कराया जाए । जिससे यहां रहने वाले परहिया जाती के लोगो को शुद्ध पानी मिल सके । और इस योजना का लाभ लोग ले सके । यह सभी जल-नल योजना 14 वें वित और 15 वें वित्त से दो साल पहले लगा है ।
मौके पर सतेंद्र परहिया, बिगन परहिया, नंदू परहिया, प्रमिला देवी, सुरेन्द्र परहिया, सबिता देवी, उमेश परहिया समेत कई लोगों के नाम शामिल है ।

Banshidhar nagar news garhwa । सर्प के डसने से 40 वर्षीय कृष्णा मेहता का हुआ मौत


बंशीधर नगर से चुनमून की रिपोर्ट

बंशीधर नगर । गढ़वा । बंशीधर थाना क्षेत्र के हुलहुला खुर्द पंचायत के पिंडरिया ग्राम निवासी कृष्ण मेहता 40 वर्षिय की मृत्यु सर्प के डसने से हो गया । प्राप्त जानकारी के अनुसार कृष्ण मेहता जंगल मे कैरइल बॉस काटने के लिया गया था उसी दरमियान सर्प ने डस लिया। घर आने के बाद ग्रामीणों ने आनन-फानन में सरकारी हॉस्पिटल भी ले गये परंतु उसका शरीर फूलने लगा उसके बाद लोग तुमेगड़ा अस्पताल ले गए। तुमेगड़ा इलाज के बाद भी उसको कोई राहत नही मिला और बुधवार की शाम इलाज के दरमियां मृत्यु हो गई। घटना को सुनते ही गाँव मे कोहराम मच गया परिजनों का रोरोकर बुरा हाल है।
बता दे कृष्णा मेहता एक गरीब परिवार से विलंब करता है उसके दो लड़का और एक लड़की है किसी पुत्रो को शादी भी नही कर पाया और वो दुनिया छोड़ चला गया।
गुरुवार की सुबह झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय कार्य समिति सदस्य सूर्य देव मेहता ने उसके घर पहुचकर सरकारी सुविधाओं को दिलाने के लिए आश्वासन दिया। श्री मेहता ने बताया कि जल्द ही प्रधानमंत्री आवास योजना मुहैया कराया जाएगा।उस मौके पर समाजसेवी बीरेंद्र प्रसाद,उप मुखिया अमर राम,उमेश मेहता,शत्रुघ्न मेहता,नंदकिशोर मेहता, मनोज मेहता,रामदेव मेहता,परमेश्वर मेहता, सहित अन्य लोग उपस्थित थे

Dandai news today । डंडई पुलिस के द्वारा आधी रात में बालू लदा ट्रैक्टर को किया गया जब्त

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । डंडई में अवैध बालू का अवैध धंधा रुकने का नाम नहीं ले रहा है। जबकि लगातार प्रशासन द्वारा कार्रवाई करते हुए अवैध बालू ढुलाई करते हुए पकड़े जाने पर ट्रैक्टर को जप्त करते हुए उनपर कानूनी कार्रवाई की जा रही है। फिर भी लोग बालू के अवैध कारोबार में लगे हुए हैं। इसी का ताजा उदाहरण मंगलवार रात्रि का है।डंडई दानरो नदी से रात्री में अवैध ढंग से बालू लोड कर ले जा रहे एक ट्रैक्टर को रात्रि ग्रामीणों ने पकड़ कर थाने के हवाले कर दिया है। जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात्रि लगभग 11:00 बजे डंडई निवासी सकेंद्र मेहता द्वारा अपने ट्रैक्टर से दानरो नदी के बगीचा घाट से बालू का अवैध ढुलाई किया जा रहा था, ट्रैक्टर की आवाज की हल्ला से ग्रामीण जग गए और देखा कि ट्रैक्टर से बालू की ढुलाई की जा रही है तभी लोगों ने ट्रैक्टर को पकड़ कर थाना में सुचना कर दी जिस पर थाना द्वारा उक्त ट्रैक्टर को जप्त कर थाना परिसर में लगा दिया गया है। मामले को लेकर अंचलाधिकारी चोनाराम हेंब्रम ने बताया कि ट्रैक्टर को जप्त कर थाना के संरक्षण में लगा दिया गया है और आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

Sagma News Today Garhwa । भारी बारिश से पुल टूट जाने से जन जीवन अस्त व्यस्त

सगमा से संतोष कुमार कि रिपोर्ट

सगमा । गढ़वा । इन दिनों बारिश ने तबाही मचा के रख दिया है, कहीं घर गिरा, तो कहीं बांध, तालाब, पोखरा, पुल, पुलिया बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। लोगों के आवागमन पूरी तरह रूक गया है, उसी में एक गढ़वा जिले के
सगमा प्रखंड के बीरबल गांव स्थित मलिया नदी कब्रिस्तान के सामने पुल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। इस पुल के टूटने से ग्रामीणों को बहुत परेशानी ऑन का सामना करना पड़ रहा है। नदी में बाढ़ आने से ग्रामीणों में भय बना हुआ है। घटनास्थल पर ग्रामीणों में विकास यादव,नूर अंसारी, महेंद्र साह, राजू शाह अजय गुप्ता, महबूब अंसारी, मनोज गुप्ता, सभी ने बताया की अचानक भारी बारिश से पुल के टूट जाने से जन जीवन बिल्कुल अस्त व्यस्त हो गया है, ग्रामीणों ने आवागमन के लिए अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि से कोई विकल्प निकालने की मांग की है।

Palamu | मेडिकल कॉलेज भवन के निर्माण कार्यों में लाएं तेजी: आयुक्त

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भवन का निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए दिसंबर 2022 तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। साथ ही अन्य निर्माण कार्य एवं बुनियादी सुविधाएं बहाल कराना सुनिश्चित करें। निर्माण कार्य सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं बहाल करने हेतू सभी संबंधित विभाग एवं निर्माण एजेंसी समन्वय के साथ कार्य करें, ताकि समय रहते सभी सुविधाएं बहाल हो सके और सुसर्जीत मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल शुरू हो सके। उक्त बातें आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने कही। वे आज आयुक्त कार्यालय में मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भवन सहित अन्य निर्माण कार्य एवं बुनियादी सुविधाएं बहाल कराए जाने संबंधी प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

आयुक्त ने कॉलेज में शुद्ध पेयजल की पर्याप्त सुविधा देने का निदेश पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को दिया। पानी कनेक्शन के लिए मेडिकल कॉलेज द्वारा पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल में आवेदन कराने का निर्देश आयुक्त ने दिया। साथ ही बिजली व्यवस्था सुनिश्चित कराने का भी निर्देश बिजली निगम के कार्यपालक अभियंता को दिया। आयुक्त ने छात्रावास के सभी कमरों में वार्डरोब का निर्माण कार्य शीघ्र कराने का निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान आयुक्त को बताया गया कि भवन निर्माण कार्य में गति आई है। निर्धारित अवधि को ध्यान में रखकर कार्य हो रहे हैं। चार लेक्चर हॉल का कार्य पूर्ण हो चुका है। लेक्चर हॉल में फर्नीचर इंस्टोलेशन का कार्य भी किया जा चुका है। अस्पताल निर्माण के लिए अधिग्रहण की जाने वाली भूमि पर फॉरेस्ट क्लीयरेंस की समस्या को लेकर आयुक्त ने पलामू उपायुक्त को निर्देश दिया है कि वन विभाग को जो जमीन दी जानी है, उसे देने संबंधी कार्रवाई करें। मेडिकल कॉलेज के प्रत्याशी द्वारा महिला छात्रावास हेतु महिला होमगार्ड की आवश्यकता को देखते हुए आयुक्त के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक द्वारा महिला होमगार्ड की व्यवस्था की जा चुकी है। मेडिकल कॉलेज से अस्पताल की दूरी को देखते हुए छात्र-छात्राओं को अस्पताल आने-जाने हेतु बस की सुविधा के लिए विभागीय सचिव को पत्र भेजा गया है। आयुक्त ने मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यो की प्रगति से अवगत कराते रहने का भी निर्देश दिया है।

Garhwa news today । बीडीओ की अध्यक्षता में आवास योजना की समीक्षात्मक बैठक

गढ़वा से दिनेश कुमार की रिपोर्ट

गढ़वा । आज प्रखंड विकास पदाधिकारी गढ़वा श्री कुमुद झा की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। प्रखंड कार्यालय गढ़वा में आयोजित उक्त समीक्षात्मक बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा विभिन्न आवास योजनाओं के मुख्य बिंदुओं की क्रमवार समीक्षा की गई। मौके पर उन्होंने सभी नव पदस्थापित पंचायत सचिव को आवास से संबंधित रिजेक्टेड लिस्ट की भौतिक जांच करते हुए योग्य /अयोग्य लाभुकों का कारण सहित प्रतिवेदन प्रखंड कार्यालय में 2 दिनों के अंदर जमा करने का निर्देश दिया है । इसके साथ ही उन्होंने लंबित इंदिरा आवास को 15 अगस्त 2021 तक आपूर्तिकर्ता का सहयोग लेते हुए शत प्रतिशत पूर्ण करने हेतु संबंधित पंचायत सचिव को निदेशित किया है। वहीं प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा लंबित बाबासाहेब अंबेडकर आवास योजना तथा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभुक वार स्थल निरीक्षण करते हुए अपेक्षित प्रगति लाने हेतु पंचायत सचिव को निदेशित किया गया है।
बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री कुमुद झा के अलावा प्रखंड समन्वयक तथा  पंचायत सचिव मौजूद थे।

Ranka News Garhwa । खाद्य सुरक्षा के तहत की गई दुकानों की गई जांच

रंका से सुनील सिंह की रिपोर्ट

रंंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के दुकानों में झारखंड खाद्य सुरक्षा के तहत आज रंका प्रखंड के सभी मिठाई दुकान एवं किरण दुकानों की खाद संबंधी जांच की गई। इस संबंध में जांच कर रहे हैं खाद सुरक्षा नियम के तहत पदाधिकारी राजा कुमार ने बताया कि आज रंका अनुमंडल रंका प्रखंड के मिठाई दुकान एवं किराने दुकानों की जांच की गई। जांच के उपरांत बहुत से मिठाई दुकान में रसगुल्ले में मैदा की मिलावट पाई गई। वही किराने दुकान में मसूर दाल रंगा हुआ पाया गया। इस संबंध में जांच कर रहे हैं। खाद्य पदाधिकारी ने बताया कि रंका प्रखंड में मिठाई की शुद्धता एवं क्वालिटी मात्र दो दुकान में ही पाए गए। जिसमें एक संतोष मिष्ठान दूसरा नीलम स्वीट्स मिठाई दुकान की शुद्धता एवं गुणवत्ता पाई गई। वहीं पर बाकी सभी मिठाई दुकान मिलावट पाई गई है । जो सभी दुकानदारों को चेतावनी देकर छोड़ी गई है । अगर अगले बार जब जांच होगी जांच में अगर दुकानदार मिलावट में पाए गए तो इन सभी को कानूनी प्रक्रिया के तहत इन सभी दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी।

इस संबंध में खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी राजा कुमार ने बताया कि किराने दुकान में भी जांच की गई। इनके साथ में जांच कर रहे कर्मियों पदाधिकारी एवं थाना के हवलदार ब्रह्मदेव यादव एवं पुलिस के जवान इस मौके पर उपस्थित होकर जांच पदाधिकारियों को सहयोग कर रहे थे।

Mediningar Untari Road Palamu – भाजपा युवा मोर्चा मंडल कैबनेट व कार्यसमिति की घोषणा

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – बिश्रामपुर आरसीआईटी कॉलेज नवाडीह कला में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ ईश्वर सागर चंद्रबंशी उर्फ मुन्ना चंद्रबंशी एवं भाजपा जिला उपाध्यक्ष रामचंद्र यादव की गरिमामय उपश्थित में बिश्रामपुर भाजपा ग्रामीण युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष अनुज कुमार चौधरी ने के द्वारा 28 जुलाई को ग्रामीण नगर मंडल के कैबनेट एवं कार्यसमिति की घोषणा की। जिसमे उपाध्यक्ष रोहित सिंह, अजय कुमार यादव,महामंत्री,संतोष गुप्ता,प्रदीप चौधरी, मंत्री अमेरिका पाल, मनोज कुमार बैठा,कोषध्यक्ष विक्रांत कुमार का नाम शामिल है।इसके आलावे 15 मंडल कार्यसमिति सदस्य व 10 विशेष स्थाई आमंत्रित सदस्य बनाया है।
मंडल अध्यक्ष अनुज चौधरी ने कहा कि सभी वरिष्ठ नेताओं के सलाह व मार्गदर्शन में कार्यसमिति सदस्य बिश्रामपुर ग्रामीण मंडल के मुख्यालय व क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए सभी जगह से एक्टिव कार्यकर्ता को जगह दिया गया है । सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता में कार्यकारिणी घोषणा के बाद चारो ओर खुशी का माहौल है ।मेरा एक ही ध्येय पार्टी के द्वारा दिए हुए काम को बखूबी से निभाएंगे एवं सभी को साथ लेकर चलेंगे। जिला व मंडल के सभी मोर्चा व प्रकोष्ठ के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने युवा मोर्चा के नावनियक्त पदाधिकारी व सदस्यों को बधाई व शुभकामनाएं दी.मौके पर ग्रामीण मंडल अध्यक्ष अमरेश तिवारी,उपेंद्र तिवारी मौजूद थे।

Dandai news today । पुलिस विभाग में कार्यरत भाई ने अपने बडे भाई को मारकर किया घायल

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । डंडई प्रखंड के बैरियादामार गांव निवासी पुलिस विभाग में कार्यरत एक सौतेला भाई ने एक बड़े भाई को लात घुसा और गड़ासा से मार कर घायल कर दिया। जिससे उसके बड़े भाई रोज मोहम्मद अंसारी गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें इलाज के लिए मेराल अस्पताल में भर्ती कराया गया । लेकिन स्थिति खराब होने की वजह से गढ़वा सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया है। घटना को लेकर रोज मोहम्मद अंसारी के पुत्र कमरुद्दीन अंसारी ने बताया कि हमारे अब्बू अपना केवाला वाला जमीन को जोतवाने गए थे। इसी दरमियान पुलिस विभाग में कार्यरत मेरा चाचा कलीमुद्दीन अंसारी अपना जमीन बताते हुए लात घुसा गडासा से वार किया।बीच-बचाव करने आए लोगों की वजह से अब्बू की जान बची। नहीं तो उनका सौतेला भाई जान ही ले लेता। साथ ही बताया कि उनके द्वारा पहले भी जमीन हड़पने की कोशिश किया गया था और जब भी कलीमुद्दीन छुट्टी पर घर आते हैं मेरे अब्बू के साथ मारपीट करने का बहाना खोजते रहते हैं। अंत में आज उनके द्वारा मेरे पिता के ऊपर जानलेवा हमला कर ही दिया गया।

Ranka News Garhwa । नाली पूर्ण नहीं होने से खतरे की देर रही है संकेत


रंका से सुनील सिंह की रिपोर्ट

रंंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के दूधवल पंचायत में बना नाली जो पूर्ण नहीं होने से नाली की बहाव से मिट्टी बहाकर पानी द्वारा ले जाने से रोड के बगल में नाली गड्ढे में हो रही है तब्दील। जिसको लेकर गांव की ग्रामीण वाहनों के द्वारा गड्ढे में गिरने से खतरे की होने की संभावना लोगों के द्वारा व्यक्त की जा रही है। इस संबंध में बताते चले कि दूधवल पंचायत के बड़ी मस्जिद से उत्तर वारा टोला में बना नाली जो पूर्ण नहीं होने के कारण नाली के पानी से गड्ढे में हो रही हैं तब्दील। जिससे आवागमन में वाहनों को गड्ढे में गिरने से खतरे की दे रही है संकेत। जिससे ग्रामीण है भयभीत। ग्रामीणों का कहना है कि नाली निर्माण पूर्ण हो जाती है, तो इस प्रकार से रोड के बगल में गड्ढा नहीं बनता और खतरे की जो संकेत दे रही है उसकी भय हम ग्रामीणों को नहीं होती।

Barwadih News Today Latehar | घर मे निकला जहरीला साँप


बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । बरवाडीह प्रखंड के अंतर्गत चमरडीहा गाँव मे नितिन अग्रवाल के घर मे निकला जहरीला सांप। नितिन के घर के कोने में पड़ा हुआ था बहिराजादा सांप। घर के परिवार लोग इस जहरीला सांप से बाल – बाल बचे। अचानक नितिन को सांप पर नजर पड़ने पर तुरंत गांव के लोगो से सहायता मांगा। और तुरंत गांव के निवासी संतोष विश्वकर्मा ने जहरीला सांप को डंडा से मार दिया। संतोष ने कहा कि मैं सावन में नही मरना चाहता था लेकिन ये सांप किसी को काट देता तो शायद बहुत परेशानी हो जाती। किसी प्रकार से किसी को कोई नुकसान न हो इसलिए मैंने सांप को मार दिया। और मैंने एक मानवता धर्म निभाया। काफी मात्रा में गांव के लोग सांप को देखने के लिए भीड़ लग गई। मौके पर उपस्थित नितिन अग्रवाल, नवीन अग्रवाल, सतीश कुमार और अनेको गांववाशी मौजूद थे।

Palamu | कोरोना काल में सरकारी स्कूल व कॉलेज बंद होने के बावजूद बच्चों का पठन- पाठन हुआ प्रारंभ


पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – कोरोना के वजह से देश,राज्य व जिले में सबसे ज़्यादा शिक्षा का क्षेत्र प्रभावित हुआ है जहां निजी व सरकारी स्कूल,कॉलेज सहित अन्य शिक्षण संस्थान लंबे समय से पूरी तरह से बंद है।निजी विद्यालय अपने स्तर से बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं लेकिन सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह बाधित हुई है।ऐसे हालात में बच्चों की पढ़ाई का एकमात्र जरिया ऑनलाइन क्लास ही है। इसी के मद्देनजर जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने अनोखी पहल करते हुए जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे बच्चों के लिए ऑनलाइन स्मार्ट क्लास की सुविधा प्रारंभ की है।

कोरोना के दौरान सरकारी विद्यालय में पढ़ रहे हैं बच्चों की पढ़ाई लंबे समय से बंद पड़ी थी। जो उपायुक्त श्री रंजन के पहल के बाद दोबारा शुरू कर दी गयी है।इस संबंध में उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि प्रथम चरण में वर्ग 9 से 12 के बच्चों के लिए स्मार्ट क्लासेज की व्यवस्था की गयी है। जहां सोमवार से शनिवार तक प्रत्येक दिन अलग-अलग विषय के शिक्षकों द्वारा 4 क्लास लिया जायेगा।क्लासेज सुचारू रूप से चले इसके लिए रोस्टरवार शिक्षकों की नियुक्ति भी कर दी गयी है।उन्होंने बच्चों एवं अभिभावकों से इस स्मार्ट क्लास से जुड़कर लाभ लेने की अपील की है।

Mediningar Palamu News | चैनपुर के चांदो ग्राम में उपायुक्त ने किया आम बागवानी योजना का शुभारंभ

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत मनरेगा अंतर्गत राज्य भर में पानी रोको पौधा रोपो अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में विश्व प्रकृति पर्यावरण संरक्षण दिवस के अवसर पर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन, उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज एवं सहायक समाहर्ता सह प्रशिक्षु आईएएस श्री आशीष अग्रवाल चैनपुर प्रखंड के चांदो ग्राम में पहुंचे। उपायुक्त ने पानी रोको पौधा रोपो कार्यक्रम के तहत ग्राम चांदो में बिरसा हरित आम बागवानी योजना का शुभारंभ किया।

मौके पर पदाधिकारियों ने जितेंद्र सिंह, बाबू राम सिंह, शारदा देवी, अमरजीत सिंह, झरोखा देवी तथा सिकंदर सिंह के भूमि पर बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत आम बागवानी योजना का शुभारंभ किया। मौके पर उपायुक्त ने लाभुकों को योजना के माध्यम से मिलने वाले सभी लाभ के संबंध में जानकारी दी, साथ ही साथ वहां पर मौजूद पदाधिकारियों एवं कर्मियों को लाभुकों का पूरा सहयोग करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने बताया कि गांव में मजदूरों को रोजगार मिले एवं वे आर्थिक रूप से समृद्ध हो इसके लिए ही सरकार द्वारा बिरसा हरित ग्राम योजना की शुरुआत की गई है। निबंधित मजदूरों को अपने गांव में प्रतिदिन काम मिले तथा मजदूरी राशि का भुगतान समय पर हो इस निमित्त उपायुक्त ने प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया। श्री रंजन ने कहा कि ग्रामीणों के सहयोग से ही गांव में विकास संभव है।

Kandi News Garhwa। 34वें बीडीओ के रुप में मनोज तिवारी ने कांडी प्रखंड में दिया योगदान


कांडी से अरुण कुमार चौबे की रिपोर्ट

कांडी । गढ़वा । कांडी प्रखंड कार्यालय में 34 वें बीडीओ के रुप में बुधवार को मनोज तिवारी ने योगदान दिया।इससे जोहन के स्थानांतरण के बाद मझिआंव बीडीओ अमरेन डांग को कांडी प्रखंड का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। अमरेंद्र डांग ने विधिवत मनोज तिवारी को कांडी बीडीओ का प्रभार दिया। नए बीडीओ के प्रभार ग्रहण करने के बाद भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष रामलाला दुबे, कांडी पंचायत मुखिया सह भाजपा नेता विनोद प्रसाद एवं भाजपा अनुसूचित जाति के कांडी मंडल महामंत्री अनुप कुमार ने बुके देकर अभिनंदन किया. वहीं स्वंय सेवी संस्था दृष्टि यूथ ऑर्गनाइजेशन के प्रधान सचिव सह भाजपा के युवा नेता शशांक शेखर ने अंगवस्त्र तथा श्रीमद्भागवत गीता देकर नए बीडीओ का स्वागत किया।

बीडीओ ने प्रखंड व अंचल कार्यालय कार्यालय के कर्मियों से परिचय प्राप्त किया। मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए मनोज तिवारी ने कहा कि प्रखंड व अंचल में पेंडिंग कार्यों का निष्पादन करते हुए कार्यालय को ससमय संचालन करना मेरी प्राथमिकता होगी। मीडिया द्वारा भ्रष्टाचार व बिचौलियागिरी के सवाल का जवाब बीडीओ ने कहा कि प्रखंड व अंचल कार्यालय में बिचौलियागिरी किसी भी सूरत में हावी नहीं होने दिया जाएगा। सभी का काम ससमय होगा।

Banshidhar nagar news garhwa । अनुमंडल के विभिन्न गांव में बारिस होने से काफी क्षति पहुंचाया

बंशीधर नगर से चुनमून की रिपोर्ट

बंशीधर नगर । गढ़वा । मंगलवार की रात्रि हुई तेज बारिश ने बंशीधर नगर अनुमंडल के विभिन्न गांव में काफी क्षति पहुंचाया है। बाकी नदी और लौंगा नदी रौद्र रूप अपनाई हुई है ।स्थानीय गोसाई बाग स्थित सर्वेश्वरी आश्रम के बगल का पुल एवं नरखोरिया खुर्द ग्राम में बने पुल के ऊपर से बाकी नदी बह रही है। नदी का बहाव के कारण पुलिया का गडवाल भी टूट गया ।

बाकी नदी का रूद्र रूप होने के कारण पुल से पार होकर रक्सा और पुरैनी के दक्षिणी टोली में जाने का रास्ता भी बंद हो गया है। वही फसलों को काफी नुकसान हुआ है। जबकि विभिन्न गांवों के दर्जनों घरों को काफी क्षति पहुंची है।
वही बभनी गांव को जोड़ने वाली पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। जबकि सड़क को भी नदी ने अपने में समा लिया है। ऐसे में बभनी के ग्रामीणों को नगर अनुमंडल आने के लिए काफी जद्दोजहद करना पड़ रहा है।

रात्रि से भारी वर्षा होने के कारण नदी का रौद्र रूप के चलते यहां से आवागमन कट गया है ।जिससे ग्रामीणों में भय ब्याप्त है। वही अनुमंडल के नरखोरिया पुरैनी, टिकर, चट्टी,रक्सा,सरहस्ताल, अहिरपुरवा,अधौरा ,गांव में नदी के विकराल रूप धारण करने से काफी नुकसान हुआ है एव कच्चे मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं।

अनुमंडल पदाधिकारी जयवर्द्धन कुमार ने कहा कि बारिश से हुए नुकसान का अंचल पदाधिकारी से मिले रिपोर्ट के अनुसार सरकारी प्रावधानों के अनुसार मदद की जायेगी।

Banshidhar nagar news garhwa । लगातार बारिश से कोलझिकी गांव के कई घरों में घुसा पानी

बंशीधर नगर से चुनमून की रिपोर्ट

बंशीधर नगर । गढ़वा । मंगलवार की देर रात से शुरू हुई बारिश कोलझिकी गांव के लिए काल बनकर खड़ा हो गया है। चारों और बाढ़ का पानी घुसने से गरीब असहाय लाचार बन खड़े हुए है। जानकारी के अनुसार बारिश में लगभग 30 लोगों का मकान डूब गया। ग्रामीण भिरगुराज प्रजापति, दिनेश्वर प्रजापति, मानदेव प्रजापति, मुरारी प्रजापति, मानमती देवी, इंद्रावती देवी, गीता देवी, सुनैना देवी, विक्रम राम, सुरेश राम, संजय कुमार भारती, अमरनाथ प्रजापति सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि घर में सिर्फ और सिर्फ पानी पानी नजर आ रहा है। कितनों के घर डूब गए हैं किसानों के फसल खराब हो गए हैं। ग्रामीणों ने कहा कि किसी तरह से लॉकडाउन से धीरे-धीरे हम सब ऊपर उठ रहे थे, लेकिन बाढ़ का पानी आने से फिर से हम लोग परेशान हो गए हैं, घर में रखे सारा सामान खराब हो गए हैं।

Dhurki News Garhwa । बड़का नदी पर पुल का डायवर्सन को भारी बारिश ने बहाकर ले गया

धुरकी से संतोष कुमार कि रिपोर्ट

धुरकी । गढ़वा । बारिश का कहर इन दिनों कहीं न कहीं जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। पिछले लगातार मूसलाधार वर्षा से धुरकी प्रखंड स्थित बड़का नदी पर बन रहे पुल बहुत बुरी तरह बह गया। जिससे लोगों का आवागमन बिल्कुल बंद हो गया। मालूम हो की सड़क निर्माण कार्य करा रही VRS कंपनी द्वारा बगल में ही डायवर्सन बनाया गया तथा जो बारिश ने उसे भी बहाकर ले गई, इस कंपनी द्वारा जगह जगह पर पुल एवं पुलिया का निर्माण करा रही है, इसे कंपनी का लापरवाही कहा जाय या विभागीय अधिकारियों की लापरवाही, जानकारी के अनुसार गांव के कुछ ग्रामीणों ने बताया कि यदि बारिश से पहले पुल का निर्माण हो जाता तो आज हमलोगों का अवागमन बंद नहीं होती, हम सभी ग्रामीण जान माल एवं रोजगार आवागमन के लिए एक मात्र पुल तथा, जो बारिश में पुल का दैबरशन का पता ही नहीं है । ग्रामीणों ने विभाग से जल्द से जल्द आवागमन के लिए कोई ठोस कदम उठाने की मांग किया है ।

Dhurki News Garhwa । सूचना अधिकार 2005 के तहत मांगे गए जवाब का वरीय अधिकारी द्वारा कोई कार्रवाई नहीं

धुरकी से संतोष कुमार की रिपोर्ट

धुरकी । गढ़वा । किसी भी योजना का आप सूचना के अधिकार के तहत जवाब ले सकते हैं, जी हां वैसे तो हमारे देश में कानूनों की कमी नहीं है, लेकिन कानून का पालन करना सबसे महत्वपूर्ण बात है, वैसी ही एक युवक जो धुरकी प्रखंड स्थित खुटिया पंचायत के परास पानी खुर्द निवासी अमरेश यादव ने बताया की खुटिया पंचायत स्थित
बालूघाट वित्तीय अनियमित पर कोई ठोस कार्रवाई अभी तक नही हुई। धुरकी प्रखंड के खुटीया पंचायत मुखिया के द्वारा वित्तीय अनियमित किए जाने पर ग्राम परासपानी खुर्द गाँव के युवा समाज सेवी अमरेश प्रसाद यादव द्वारा सूचना अधिकार अधिनियम 2005 के तहत में खुटिया बालू घाट निलामी 2016, 17, 18 का पैसो से होने वाली योजनाओं का जानकारी 14 जून 2021 को सुचना के अधिकार के तहत मंगा किया गया। जिसमे मुझे 29 जून 2021 को सूचना के तहत जानकारी प्राप्त हुआ कि 2016 से 2021 तक कुल राशि 29 लाख रुपये खुटीया पंचायत में आया। जिससे 47 योजना किया गया, जो 45 चापाकल ,दो पथ मरम्मती किया गया।

इसके बाद मैं तत्कालीन धुरकी प्रखंड विकास पदाधिकारी को लिखित आवेदन दिया जांच करने के लिए जो कि प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा जांच में वितीय अनियमितता पाया गया। 45 चापाकल और दो पथ मरम्मती किया गया है । फिर प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा वरीय पदाधिकरी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी को जांच प्रतिवेदन दिया गया। जिसका ज्ञापक 732 दिनांक 01जुलाई 2021 है। जोकि 26 दिन हो गए। जांच करने हेतु आवेदन दिए हुए लेकिन जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा किसी भी प्रकार का अभी तक खुटिया पंचायत बालूघाट का वितीय अनियमितता पर कोई कार्रवाई नही की गई है

इससे ये जाहिर साबित होता है कि जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा संज्ञान में नहीं लिया गया है। ये जनहित में बिल्कुल निन्दनीय है। अगर किसी प्रकार का कोई कार्रवाई नही होता है तो प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा जो जांच प्रतिवेदन कॉपी मिला है। मैं उसे लेकर वरीय अधिकारी के पास फिर शिकायत करूँगा और बाध्य होकर धरने पर भी बैठुंगा।

Dhurki News Garhwa । सूचना का अधिकार की उड़ रही धज्जियां, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

धुरकी से संतोष कुमार कि रिपोर्ट

धुरकी । गढ़वा । हवा और पानी के बिना मनुष्य एक पल भी जीवित नहीं रह सकता है, जल के बिना एक-एक जीव जंतु तरसते हैं, और यदि यही जल आवश्यकता से अधिक मात्रा में जो जाती है, लोगों जन जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है । जी हांnघटना धुरकी प्रखंड स्थित गनियारी कलां गांव की है। जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात्रि में लगातार भारी वारिश ने गनियारी कलां निवासी हरिहर सिंह पिता कर्मन सिंह का बैल और गाय तेज पानी के बहाव में आकर बह गया। जिससे बैल एवं गाय की मौत हो गई। गनियारी कला के युरिया नदी में दो बैल, दो गाय बाढ़ से बह गया। जिसमें दो गायों को नदी से छानकर निकाला गया। जिसमें दो गाय की मौत हो गई और बैल बह गया। जिसकी जानकारी झामुमो पंचायत अध्यक्ष प्रेम वनतसिंह ने स्थल पर जाकर के विभागीय पशु चिकित्सक डॉक्टर से संपर्क कर उसे पोस्टमार्टम के लिए आगरा किया एवं आपदा के तहत परिजनों को सरकारी लाभ दिलाने का भरोसा दिया गया। तत्काल अंचला अधिकारी से बात करके उसे मुआवजा की आवेदन देने के लिए कहा गया। जिसमें अंचल पदाधिकारियों को लिखित आवेदन देकर के मुआवजा की आपदा के तहत मुआवजा की मांग किया गया। एवं परिजनों की रो-रोकर बुरा हाल है। क्यूंकि अभी धान रोपनी का समय था। यह बैल गाय हरिहर सिंह पिता कर्मन सिंह सिंह का था। इस दुख की घड़ी में झामुमो प्रखंड अध्यक्ष ने उनके परिवार को ढांढस बताया एवं जो भी सरकारी सहायता हो हरसंभव दिलाने का प्रयास करूंगा ।

Kharaundhi news garhwa । ग्रामीणों ने बीडीओ को सड़क निर्माण कराने के लिए दिया आवेदन


खरौंधी से योगेन्द्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी पंचायत के ठाकुर टोला के ग्रामीण मंगलवार को प्रखंड कार्यालय पहुंचकर बीडीओ रोशन कुमार से मिलकर पुराना प्रखंड कार्यालय मोड़ से ठाकुर टोला तक का जर्जर सड़क को अभिलंब निर्माण कराने के लिये आवेदन दिया। ग्रामीण मनू ठाकुर, सिकंदर ठाकुर, धनमानी देवी, बेबी देवी, चिंता देवी, सुनील विश्वकर्मा, संतोष विश्वकर्मा, राजेंद्र विश्वकर्मा, अनीता देवी, चंद्रदेव ठाकुर सहित दो दर्जन लोगों ने बताया पुराना ब्लॉक मोड से ठाकुर टोला तक का सड़क का हाल बहुत ही जर्जर है। बरसात के दिनों में पैदल चलने में लोग गिर जाते हैं। लोगो को बरसात के दिनों में सबसे ज्यादा परेशानी उस समय उठाना होता है जब लोगों के घर मे अचानक कोई बीमारी हो या किसी के घरों में डिलेवरी हो तो उक्त सड़क से आने जाने में काफी परेशानी होती है। जबकि प्रखंड के सभी पंचायत में मनरेगा योजना से मिटटी मोरम सड़क का निर्माण हुआ है। परंतु ये सड़क प्रखंड कार्यालय के समीप होने के बाबजूद इस सड़क पर किसी पदाधिकारी या जनप्रतिनिधि का नजर नहीं पड़ा। जिसके कारण यह सड़क काफी जर्जर स्थिति में है। अगर उक्त सड़क का निर्माण 3 दिन के भीतर नहीं हुआ तो हम सभी ग्रामीण व जनप्रतिनिधि जन आक्रोश आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे। ग्रामीणों का प्रतिनिधित्व विधायक प्रतिनिधि उपेंद्र दास, भाजपा मंडल अध्यक्ष संध्याकार विश्वकर्मा तथा खरौन्धी मुखिया उपेंद्र कुमार भारती ने किया। प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सड़क बनाने के लिये ग्रामीणों ने मुझे आवेदन दिया है। जेईई के साथ ले जाकर जर्जर सड़क का जांच करेंगे। जांचोपरांत उक्त सड़क को बनवाया जायेगा।

Majhioan News Garhwa । जरूरतमंद लोगों के बीच खाद्यान्न का किया वितरण: एसएन त्रिपाठी


मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रखंड अध्यक्ष डॉक्टर एसएन त्रिपाठी ने प्रखंड क्षेत्र में भ्रमण कर वैसे लोग जो असहाय, विकलांग, गरीब तपके लोग जिनका राशन कार्ड नहीं है और वे राशन जैसे मूलभूत सुविधाओं से वंचित है उन्हें चिन्हित कर और उन्हें हो रही परेशानियों को प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेंद्र डांग को अवगत कराते हुए अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत तीन लोगों को राशन दिलवाने का काम किया। सहोदरी देवी पति गोवर्धन प्रजापति ग्राम मोरबे, सुरेश शाह पिता स्वर्गीय शंकर शाह ग्राम गहिडी, तेतरी देवी पति रामसेवक राम ग्राम मोरबे का नाम शामिल है।

झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रखंड अध्यक्ष डॉक्टर एसएन त्रिपाठी ने कहा कि हमारी पार्टी गरीब लोगों की पार्टी है। यह हमेशा से गरीबों के प्रति सेवा करने में कोई कसर नहीं छोड़ती है और नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार मैं क्षेत्र में भ्रमण कर वैसे लोगे जिनका राशन कार्ड नहीं है। उनका राशन कार्ड बनवाने का काम तथा राशन दिलवाना वही जिनका अभी तक पीएम आवास नहीं बना है। जिन्हें वास्तव में आवास की जरूरत है। मैं ऐसे लोगों को डोर टू डोर जाकर खुद ब खुद सत्यापन कर आवास भी माननीय प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेंद्र डांग के सहयोग से दिलाने का काम करता हूं। त्रिपाठी ने कहा कि मेरा जन्म ही गरीब, असहाय, विकलांग तथा समाज कल्याण के लिए हुआ है। मैं जब तक हूं समाज कार्य के लिए हमेशा से कार्यरत रहूंगा।

Mediningar Palamu News | नगर निगम की समस्याओं को लेकर आयुक्त ने की बैठक

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी की अध्यक्षता में आज मेदिनीनगर नगर निगम की समस्याओं के संबंध में बैठक आयोजित की गई। आयुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में नगर निगम क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करते हुए आयुक्त ने प्लान बनाकर प्राथमिकता के आधार पर जनसमस्याओं को दूर करने का निदेश नगर आयुक्त को दिया। आयुक्त ने पुलिस अधीक्षक एवं सदर अनुमंडल पदाधिकारी के साथ मिलकर निगम क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने हेतु प्लान तैयार करने का निर्देश दिया है।

आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने मेदिनीनगर नगर निगम क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को दूर करने संबंधी बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए शुद्ध पेयजल की उपलब्धता, यातायात की सुदृढ़ व्यवस्था रखने, होल्डिंग टैक्स की वसूली बढ़ाने, सेल्फ एंप्लॉयमेंट पर विशेष ध्यान रखने, वेंडर मार्केट का निर्माण कर फूटपाथ पर दुकान लगाने वाले व्यक्तियों को स्थाई रूप से भवन में सिफ्ट करने, सभी भवनों के लिए रेनवाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य करने, नक्शा पास करते समय रेन वाटर हार्वेस्टिंग का प्रावधान रखने आदि निदेश दिया।

आयुक्त ने कहा कि पलामू कम बारिश वाला क्षेत्र है। ऐसे में जल संचयन की दिशा में सभी को मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। सरकारी एवं निजी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की सुविधा होने से भूमिगत जल स्तर ठीक होगा। इससे कुआं एवं चापाकल आदि जल स्रोत को सूखने की समस्या नहीं होगी। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण हेतु नक्शा तैयार करते समय ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था करने का निदेश दिया। उन्होंने कम खर्च पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण की विधि अपनाने की दिशा में कार्य करने का निदेश दिया।

Ketar news garhwa । पीएम आवास को लेकर हंगामे के साथ प्रखंड के सभी पंचायतों में ग्राम सभा संपन्न

केतार से इम्तेयाज़ आलम की रिपोर्ट

केतार : केतार प्रखण्ड के प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत आवास प्लस की सूची का स्थाई प्रतीक्षा सूची तैयार करने हेतु सभी पंचायत सचिवालय में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया।

सभी जगह हंगामे के साथ ग्राम सभा की समाप्ति हुई।ग्राम सभा मे आवास प्लस में कटे हुए नामो को लेकर ग्रामीण आक्रोशित थे।ग्राम सभा मे सैकड़ो लोगो को कहना था कि जिस टेबल से आवास प्लस सूची से योग्य लाभुको का नाम अनदेखी कर काटा गया है,बचे हुए लाभुको की प्रतीक्षा सूची भी आवास कर्मी जांचोपरांत बनाए।

ग्राम सभा मे काफी महिलाओं की भी भागीदारी देखने को मिली।महिलाओ ने भी जमकर आवास कर्मी पर बरसे।महिलाओं का कहना था कि हमलोग का अभी तक किसी भी आवास योजना का लाभ नही मिला है।

हमलोगों का घर खपरैल का है।फिरभी आवास प्लस में नाम नही है।आवास कर्मी कई बार कभी फ़ोटो खीचने तो कभी जियो टैग करने के नाम पर पैसा की उगाही किए पर अभी तक सूची में नाम नही जोड़े।

जिला की आवास संबंधित अधिकारीयो से भौतिक सत्यापन कर आवास योजना का लाभ दिलाने की मांग किया है।इस मौके पर सभी पंचायत के संबंधित पंचायत सेवक,पंचायत सचिव,पंचायत स्वयंसेवक, रोजगार सेवक एवं सैकड़ो ग्रामीण उपस्थित थे।

Breaking News Banshidhar Garhwa । आपसी नोकझोक के कारण 15 वर्षीय असलम की मौत

बंशीधर नगर से चुनमून की रिपोर्ट

बंशीधर नगर । गढ़वा । थाना क्षेत्र के विशुनपुर गांव के झुमरी टोला में नबालिको के आपसी नोकझोक के कारण तैयब अंसारी का 15 वर्षीय पुत्र असलम अंसारी की मौत हो गई। नोकझोक इतनी बढ़ गई की लोग एक दूसरे को मारने को आतुर हो गए। जानकारी के अनुसार सभी साथी नाबालिग हैं । जानकारी देते हुए थाना प्रभारी पंकज तिवारी ने बताया कि कल रात में असलम नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद गया।दिन का नोकझोक को रात में फिर से नबालिको ने शुरू किया तो असलम अंसारी लोगो को छुड़ाने गया फिर नाबालिक दोस्त इसी के साथ उलझ पड़े, जिससे मारपीट में असलम की मौत हो गई। थाना प्रभारी ने बताया कि शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए गढ़वा भेज दिया गया है। अभी तक मृतक के परिजनों द्वारा आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है सूचना मिली है कि आवेदन लेकर आने वाले हैं।

Breaking News Barwadih Latehar | आमने- सामने हुई दो बाईकों की भीषण टक्कर, दो गंभीर

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । बरवाडीह प्रखंड के कुल्हिनाला के नजदीक दो बाईकों में हुआ भीषण टक्कर। बरवाडीह डालटनगंज के मुख्य मार्ग के कुल्हिनाला के नजदीक कंचनपुर निवासी लोकनाथ केसरी पिता केदारनाथ केसरी उम्र 28 वर्ष अपनी पत्नी रानी सिंह के साथ बरवाडीह से बाजार करके अपने घर लौट रहे थे। ये कंचनपुर के रहने वाले है। तभी उसी समय दूसरे दिशा कुतमु से बरवाडीह के रास्ते आ रहे एक अन्य बाइक सवार जितेंद्र पासवान, पिता बंधन पासवान उम्र 28 वर्ष और अवधेश पासवान पिता विजय पासवान उम्र 27 वर्ष बरवाडीह आ रहे थे । तभी दोनों के बीच आमने-सामने कुल्हिनाला के समीप भीषण टक्कर हो गई। जिसमें दोनों बाइक सवार व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए। मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने पुलिस प्रशासन को इस घटना की जानकारी दी। बरवाडीह के थाना प्रभारी श्री निवास सिंह ने अपने टीम के साथ घायल व्यक्ति को एम्बुलेंस और टेम्पू के सहयोग से बरवाडीह हॉस्पिटल लाये। जंहा चिकित्सक जे पी साहू ने ड्रेसर राजेश चंद्रा, कुंदन और सहयोगी स्वास्थ्य कर्मी के साथ प्राथमिक उपचार किये। जिसमें गंभीर रूप से दो घायलों जितेंद्र पासवान और अवधेश पासवान को बेहतर इलाज के लिए MMCH डालटनगंज रेफर कर दिया गया है।

Mediningar untari road palamu | सावन की पहली सोमवारी पर शिवालयों में उमडी भीड़

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – उंटारी रोड प्रखंड क्षेत्र विभिन्न शिवालयों में सावन की पहली सोमवारी पर बाबा भोले भंडारी के श्रद्धालुओं की भीड़ उमडी रही. वही प्रतापूर में नवनिर्मित शिव संपत धाम मंदिर में कांवर यात्रा निकाली गयी. कांवर यात्रा में श्रद्धालू कोयल नदी के दुमुहान से जल उठाकर करीब दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित श्री शिव संपत धाम मंदिर में जलाभिषेक किए. इस दौरान उंटारी रोड सहित पूरे क्षेत्र में हर हर के जयघोस से गूंजता रहा वहीं जलाभिषेक करने हेतु श्रद्धालुओं की ताता लगा रहा।वहीं शिव संपत धाम मंदिर में मुख्य रूप से एफपीओ राज्य प्रभारी प्रफुल सिंह, मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष अरबिंद सिंह, कोषाध्यक्ष आरसी यादव, मीडिया प्रभारी वेद प्रकाश शर्मा ने विशेष पूजा अर्चना की. अध्यक्ष श्री सिंह ने बताया कि शिव संपत धाम में श्रावणी मेला पूरे सावन माह तक चलेगा साथ ही श्रद्धालू की सुविधा हेतु दो – दो मीटर की दूरी पर लाइनिंग की गई ताकि किसी भी तरह का कोई दिक्कत नहीं हो. वही पूजा अर्चना में कोविड प्रोटोकोल का पालन करते हुए देखा गया।

Mediningar Manatu Palamu | सीआरपीएफ 134 बटालियन ने किया पौधारोपण

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – मनातू प्रखंड के सीआरपीएफ 134 बटालियन ने रविवार को पौधारोपण कर लोगों को पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया। उन्होंने लोगों से पर्यावरण को सुरक्षित रखने की अपील करते हुए कहां कि अधिक से अधिक पौधे लगाने की बात कही सीआरपीएफ 134 बटालियन कमांडेंट अरुण देव शर्मा ने लोगों से अपील की कहा कि आप अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। और हमारी प्रक्रिया के सुंदरता के साथ पर्यावरण पेड़ पौधे पर निर्भर हैं प्राचीन काल ने ही वृक्षों ने ही मानवजाति को कई प्राकृतिक आपदाओं से बचाया इसलिए हम सभी को मिलकर पर्यावरण को सुरक्षित रखना चाहिए पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत कमांडेंट सहायक अरुण देव शर्मा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सामूहिक रूप से सभा में शिक्षण केंद्र अनुकरणीय है इससे दूसरों को भी सीख लेने की जरूरत है उन्होंने कहा कि अगर सभी इस तरह अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए आगे आएंगे तो ना सिर्फ पर्यावरण संतुलन होगा बल्कि हम सब को भी स्वच्छ वायु के रूप में जीवन दान रहेगा महानिदेशक झारखंड सेक्टर के मेघा प्लान स्टेशन के तहत 134 बटालियन के रि पु बल के कमांडेंट महोदय अरुण देव शर्मा के निर्देश पर 134 बटालियन के रि पु बल मनातू पुलिस द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम का मनातू ब्लॉक में आयोजन किया गया जिसमें सेमल पीपल बरगद निम अमला करंज सागवान बेल इत्यादि का वृक्षारोपण किया गया इस कार्यक्रम में शशिकांत कुमार सहायक कमांडेंट ने ग्रामीणों को वृक्षारोपण तथा पर्यावरण के बारे में जागरूक किया तथा बताया कि दिनांक 25 साथ 2021 को 1 दिन में लाटरी प्लान टेंशन वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जाएगा इसमें पहले से ही वृक्षारोपण कार्यक्रम में वृक्ष लगाए गए थे इसके अलावा सीआरपीएफ 134 बटालियन समवाय ने 100 पौधा और लगाएं इस वृक्षारोपण के मौके पर सीआरपीएफ 134 बटालियन के निरीक्षक मदन सिंह उप निरीक्षक संजीव कुमार स॰ उप॰ निरीक्षक सतीश कुमार मिश्रा चंद्र भूषण प्रसाद सिंह और जीडी॰अंकेश कुमार सिपाही कृष्णा कुमार तथा कंपनी के जवान उपस्थित रहे,

Palamu | तेजस्विनी योजना को सिर्फ एक योजना नही,बल्कि मिशन मानकर कार्य करे: उपायुक्त

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – तेजस्विनी योजना को सिर्फ एक परियोजना समझकर नहीं बल्कि इसे मिशन मानकर कार्य करे ताकि जिले की किशोरियों को आत्म निर्भर कर बनाया जा सके।
तेजस्विनी योजना सिर्फ एक परियोजना नहीं अपितु एक मिशन है जो जिले की बालिकाओं को नयी जिदगी प्रदान करेगा।जिससे किशोरियों के जीवन में बड़े स्तर पर बदलाव लाया जा सकता है। बस ज़रूरत है तो हम सबको एक टीम की तरह काम करने की।यह बातें उपायुक्त शशि रंजन ने कहीं।bवे सोमवार को समाहरणालय के सभागार में तेजस्विनी परियोजना के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।इस समीक्षा बैठक में तेजस्विनी परियोजना के सभी ब्लॉक को-ऑर्डीनेटर,जिला कार्यक्रम पदाधिकारी,जिला समन्वयक व अन्य मौजूद थे।

तेजस्विनी परियोजना की समीक्षा के दौरान उपायुक्त श्री रंजन ने कहा कि जिले में वैक्सीनेशन को बढ़ाने में तेजस्विनी की युवतियों की अहम भूमिका है,वे लोगों को अपने स्तर से जागरूक कर लोगों को वैक्सीन के लिए प्रेरित कर सकती हैं जिससे लोगों में फैले वैक्सीन की भ्रांतियां दूर होंगी। उन्होंने तेजस्विनी क्लब से जुड़े युवतियों के माध्यम से वैक्सीनेशन हेतु लोगों को जागरूक करने में भरपूर सहयोग लेने की बात कही।उपायुक्त ने सभी ब्लॉक कोऑर्डिनेटर को तेजस्विनी परियोजना के अंतर्गत 14 से 24 साल तक की किशोरियों एवं युवतियों को समाज के मुख्यधारा में लाने के लिए लगातार प्रयासरत रहने की बात कही।इसके अलावे उपायुक्त ने तेजस्विनी क्लब स्तर पर खुले 1243 तेजस्विनी सेनेटरी पैड बैंक को नियमित रूप से संचालित करने की बात कही ताकि तेजस्विनी से जुड़े किशोरियों एवं युवतियों को अधिक से अधिक लाभान्वित किया जा सके साथ ही उन्होंने लाइफ स्किल ट्रेनिंग के चारों मॉड्यूल पर जल्द से जल्द प्रशिक्षण का कार्य पूर्ण करने पर बल दिया।

बैठक में तेजस्विनी योजना के जिला समन्वयक गनौरी विश्वकर्मा ने बताया कि जिले में 1362 तेजस्विनी क्लब के माध्यम से 14 से 24 वर्ष के किशोरियों एवं युवतियों को सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।उन्होंने सभी ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर से ऐसे सभी तेजस्विनी क्लबों का मॉनिटरिंग निरंतर रूप से करते रहने की बात कही।

Mediningar Palamu News | एमएमसीएच में फाइलेरिया उन्मूलन सप्ताह का हुआ शुभारम्भ


पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज ने एमएमसीएच में फाइलेरिया उन्मूलन से सम्बंधित एमडीए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम 30 जुलाई 2021 तक चलाया जाएगा।

मौके पर उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जाने वाले फाइलेरिया उन्मूलन सप्ताह का पलामू वासी लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि फाइलेरिया बीमारी काफी पीड़ादायक होता है। इस बीमारी से प्रभावित अंग गंभीर रूप से फूल जाते हैं जिससे व्यक्ति को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन कर फाइलेरिया से बचा जा सकता है। श्रीमती भारद्वाज ने पलामू वासियों से अपील की है कि फाइलेरिया उन्मूलन सप्ताह के अंतर्गत चलाए जाने वाले मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के तहत लोग फाइलेरिया की दवा खाकर स्वयं को फाइलेरिया से सुरक्षित एवं पलामू जिला को फाइलेरिया से मुक्त कराएं।

मौके पर मौजूद सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल कुमार सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम 26 जुलाई से 30 जुलाई 2021 तक चलाया जाना है। इसके अंतर्गत मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के तहत 2 साल से ऊपर के सभी लोगों को फाइलेरिया का दवा खिलाया जाना है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य 18 लाख 19 हज़ार 441 लोगों को निःशुल्क फाइलेरिया का दवा देना है। इस कार्यक्रम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से तैयार है। इस कार्यक्रम के लिए जिले के 1780 गांव में 2145 बूथ बनाए गए हैं।

मौके पर उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भरद्वाज के अलावा सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्री राजेश कुमार साह, सिविल सर्जन डॉ० अनिल कुमार सिंह, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ एमपी सिंह सहित एमएमसीएच के कई चिकित्सक एवं स्वास्थ विभाग के डीपीएम दीपक कुमार गुप्ता तथा अन्य मौजूद थे।

Medninagar palamu । बसपा कार्यसमिति की बैठक सह सम्मान समारोह का आयोजन

मेदिनीनगर । पलामू। दिन सोमवार को जिला कार्यसमिति की बैठक सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के प्रारंभ अम्बेडकर पार्क में बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके सर्किट हाउस मेदिनीनगर में बैठक किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड बसपा के प्रभारी सह पूर्व मंत्री राम चन्द्र त्यागी, विशिष्ट अतिथि अरुण कुमार प्रदेश अध्यक्ष, राजन मेहता प्रदेश उपाधयक्ष उपस्थित हुये। मुख्य अतिथि ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बसपा के सभी कार्यकर्ता बूथ स्तर पर कार्य करे। गांव गांव घूम कर बसपा के मिशन के बारे में जागरूकता अभियान चलाकर पार्टी सुप्रीमो मायावती के द्वारा किए गए एतिहासिक कार्यों के बारे में लोगो को बताए।

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण कुमार ने कहा कि बसपा सर्वसमाज की पार्टी है। उत्तर प्रदेश के तर्ज पर सर्वसमाज के हक अधिकार को सुरक्षित रखने हेतु पूरे देश में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि बहन मायावती को प्रधानमंत्री बनाने के लिए सभी कार्यकर्ता द्वारा संगठन को मजबूत बनाने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा आज महंगाई चरम सिमा पर है। डीजल पेट्रोल के मूल्य लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सरकार द्वारा जनता को गरीब बनाने का कार्य किया जा रहा है।योजनाएं सिर्फ कागजों तक सीमित रह गई है। वही प्रदेश उपाध्यक्ष राजन मेहता ने कहा कि आज के समय में ओबीसी के आरक्षण को हटाने का कार्य किया जा रहा है। नीट के लिए ओबीसी के कोटा को साजिश के तहत हटाया गया है। जिससे सभी छात्र छात्राओं में व्यापक नाराजगी है। उन्होंने कहा कि केसीसी योजना में भ्रष्टाचार और कमीशन का खेल हो रहा है, दलाल द्वारा गरीबों का शोषण किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा ध्यान देने की जरूरत है। उक्त अवसर पर नवनियुक्त पलामू जिला के जिला अध्यक्ष लव मेहता ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पलामू में बसपा के सभी विधानसभा क्षेत्र में चरणबद्ध बैठक कर कमिटी बनाया जाएगा।

इस अवसर पर राजद और आजसू पार्टी को छोड़ कर कई कार्यकर्ता ने बसपा का दामन थामा।कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष हरि यादव, पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष मेहता, जोन प्रभारी अशोक राम, मदन भारती,बिनोद कुमार सोनी, जिला कोषाध्यक्ष अश्विनी पांडेय, जिला उपाध्यक्ष विजय चंद्रवंशी,जिला महामंत्री अभिमन्यु कुमार,जिला महासचिव प्रदीप कुमार मेहता, जगन्नाथ प्रसाद सिंह,धर्मेन्द्र ठाकुर,धर्मदेव शर्मा सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पूर्व प्रदेश सचिव राज कुमार गौतम ने किया।

Dandai news today । श्रावण की प्रथम सोमवारी के अवसर पर शिव भक्तों ने किया पूजा अर्चना

> भगवान भोले नाथ हम सभी को कोरोना महामारी से जल्द निजात दिलाएं : शिव भक्त

डंडई । गढ़वा। गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड में आज सावन महीना की पहली सोमवारी के शुभ अवसर पर प्रखण्ड के प्रमुख शिवालयों में सामाजिक दूरी के साथ शिव भक्तों ने पूजा पाठ किया। कोरोना काल के कारण इस बार सड़कों पर कांवरियों का रेला दिखाई नही दे रहा है। इससे पहले सावन के महीना शुरू होते ही बोल बम बोल बम के जयघोष से पूरा वातावरण भक्तिमय हो जा रही थी। पर इस वर्ष शिव भक्त अपने घर से ही बाबा की पूजा अर्चना कर रहे है। वहीं प्रखंड के विभिन्न शिव स्थलों पर कुछ भक्त पूजा पाठ करते नजर आए। श्रावण मास का मेला नहीं लगने से सभी भक्तो के चेहरे पर काफी उदासी छाई हुई थी। पुछे जाने पर प्रखंड के अधिकांश शिव भक्तों ने बताया कि हम सब पिछले कई वर्षों से श्रावण मास के प्रत्येक सोमवारी के शुभ अवसर पर भगवान शिव की पूजा अर्चना करते आ रहे हैं तथा अपने परिवार व गाँव समाज की सुख शांति के लिए कामना करते हैं। इस वर्ष भी हम सब भगवान भोले नाथ से इसके अलावा कोरोना महामारी से जल्द से जल्द निजात की कामना करते हैं।

Kharaundhi news garhwa। भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया बैठक

खरौंधी से योगेन्द्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी मंडल कार्यालय में मंडल अध्यक्ष संध्याकर विश्वकर्मा के अध्यक्षता में मंडल कार्य समिति का बैठक आयोजित किया गया बैठक प्रारंभ होने से पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर एवं वंदे मातरम गीत गाने के बाद बैठक प्रारंभ किया गया ।बैठक में मुख्य रूप से संगठन पर मजबूती एवं पंचायत चुनाव में अधिक से अधिक भाजपा समर्थित उम्मीदवार चुनाव जीते इस बिंदु पर विस्तृत चर्चा किया गया मुख्य रूप से वक्ताओं ने अपने-अपने विचार संगठन मजबूती पर दिए, जिसमें रामकृपाल द्विवेदी संगठन एवं सभी मोर्चा अध्यक्ष को संगठन मजबूती करने पर बल दिए , संगठन मजबूती पर बल दिए साथ ही विधायक प्रतिनिधि उपेंद्र दास ने भी अपना संगठन मजबूती पर विचार दिए उसके उपरांत अरुण कुमार सिंह जी ने भी अपना विचार दिए एवं सभी मोर्चा के अध्यक्ष भी अपने-अपने विचार दिए महिला मंडल मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती संगीता देवी जी ने भी संगठन मजबूती पर विचार दिया बैठक का संचालन मंडल महामंत्री इग्निसुबड़ा एवं सुनील दुबे जी ने किया बैठक में मुख्य रूप से मंडल कार्यसमिति के सभी पदाधिकारी एवं कार्य समिति के सदस्य उपस्थित थे बैठक उपस्थित भाजपा कार्यकर्ता ललित कुमार सिंह , बैजू गुप्ता, अवध कुमार मेहता, नंदू सिंह, संगीता देवी, रामप्रीत गुप्ता, कृष्णा प्रसाद यादव ,उमेश पाल, विधायक प्रतिनिधि विनोद चौधरी, जितेंद्र प्रसाद यादव, शर्मा यादव, राज कुमार निराला, जगरनाथ चौधरी, सतनारायण चौधरी ,जमुना राम

Ketar news garhwa | चेचरिया गांव के समीप किसान सवारी बस दुर्घटना होने से बाल-बाल बची


केतार से इम्तेयाज़ आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड अंतर्गत बलीगढ़ पंचायत के चेचरिया गांव के समीप खरौंधी की ओर जा रहे किसान सवारी बस सोमवार को सुबह पलटने से बाल-बाल बच गई।

स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि केतार बाजार से सवारी लेकर बस खरौंधी की ओर जा रही थी। इसी बीच चेचरिया गांव के समीप जलापूर्ति योजना के तहत सड़क के सटे गढ़ा खुदाई कर पाइप बिछाया जा रहा था।

गढ्ढे से निकले भारी मात्रा में मिट्टी सड़क पर ही रखे जाने को लेकर जगह संकीर्ण होने के कारण बस के पहिए सड़क से नीचे उतर गए संयोग रहा की स्थल पर ही कार्य में लगे जेसीबी वाहन मौजूद था। जिसके सहयोग से जेसीबी चालक के द्वारा दुर्घटना होने से बचा लिया गया।