Kharaundhi news garhwa | बाजार परिषद में पदाधिकारियों ने चलाया जागरूकता अभियान

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी गढ़वा जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुये सोमवार को बीड़ीओ संदीप अनुराग टोपनो तथा थाना प्रभारी राहुल कुमार मिश्रा ने बाजार परिसर में जागरूकता अभियान चलाया। जागरूकता अभियान चंदनी मोड़ से लेकर पुराना ब्लॉक तक चलाया गया।

इसमें बाजार के सभी व्यवसायी, दुकानदार, राहगीर तथा छोटी बड़ी वाहन से यात्रा करने वाले लोगो को कोरोना संक्रमण से बचने के लिये शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क लगाने तथा सेनेटाइजर का उपयोग करने को कहा। साथ ही सभी दुकानदारों को दुकान में खरीदारी करने आये लोगो को भी जागरूक करने का निर्देश दिया। इसके अलावे दुकान पर ”मास्क नही तो सामान नही” का स्टीकर लगाने का निर्देश दिया।

बीडीओ संदीप अनुराग टोपनो ने कहा कोरोना संक्रमण को देखते हुए बाजार परिसर में जागरूकता अभियान चलाया गया है। ताकि प्रखंड में कोरोना संक्रमण नहीं फैल सके।बाजार परिसर के सभी दुकानदारों, राहगीरों, छोटी बड़ी वाहन चालकों को संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क लगाने तथा सेनेटाइजर का उपयोग करने का निर्देश दिया है। बाजार परिसर में मिलने वाले लोगो को घर से तभी निकले जब अति आवश्यक कार्य हो। अन्यथा घर में ही रहें। इसके बाद बाजार परिसर में जो लोग बिना मास्क के मिलेंगे। उनके ऊपर करवाई की जायेगी। साथ ही बताया अगर किसी की लापरवाही से कोई एक व्यक्ति संक्रमित हो जाता है तो वो व्यक्ति प्रखंड के कितने लोगो को संक्रमित कर देगा। इसलिए घर में रहे सुरक्षित रहे। इस दौरान पीएसआई सुनील सिंह पुलिस जवान उपस्थित थे।

8 total views, no views today

garhwa today news l मास्क व हेलमेट जागरूकता अभियान


गढ़वा । आज दिनांक 12 अप्रैल 2021 को उपायुक्त गढ़वा के निर्देशानुसार जिला परिवहन पदाधिकारी मनीष कुमार, अंचलाधिकारी मयंक भूषण, प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमुद झा व जिला जनसंपर्क पदाधिकारी गढ़वा साकेत कुमार पाण्डेय के संयुक्त अगुवाई में थाना परिसर गढ़वा के समीप मास्क एवं हेलमेट चेकिंग जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान लोगों को जागरूक करते हुए बताया गया कि वर्तमान में एक बार फिर से कोरोना के प्रकोप को देखते हुए सभी को सजग एवं सावधान रहने की आवश्यकता है।

साथ ही मोटरसाइकिल चलाने के क्रम में हेलमेट अवश्य पहनने की सलाह दी गई। इसी दौरान लोगों को बताया गया कि सभी लोग साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। मास्क, सैनिटाइजर एवं समाजिक दूरी का अवश्य पालन करें, दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें। इससे हम कोरोना वायरस से स्वयं का एवं अपने परिवार का बचाव कर सकते हैं। लापरवाही समाज के लिए घातक सिद्ध हो सकती है । लोगों को हेलमेट पहनकर मोटरसाइकिल चलाने को जागरूक करने व मास्क पहनकर ही घरों से बाहर निकलने की सलाह दी गई, ताकि कोई भी व्यक्ति मोटरसाइकिल चलाने समय बिना हेलमेट व मास्क पहने घर से बाहर ना निकले एवं इसकी अहमियत को समझे, ऐसी विकट परिस्थिति में सभी लोगों का सहयोग अपेक्षित है।

अधिकारियों ने बताया कि कोरोना जैसी भयंकर बीमारी से वर्तमान में मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है ऐसे में हम सभी को एक बार फिर से सावधानी एवं सतर्कता बरतने की जरूरत है लोगों को कोविड-19 बढ़ते मामले के दुष्प्रभाव से अवगत कराया गया व नियमों के पालन करने की, आग्रह कि गई।

7 total views, no views today

breaking news dandai garhwa | जंगल में मिला एक अज्ञात युवती का झूलता हुआ शव


डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई थाना क्षेत्र केे बौलिया गांव के हड़हवादामर जंगल में सोमवार को सुबह ग्रामीणों के द्वारा एक अज्ञात युवती का शव एक पेड़ के फंदे से लटकता हुआ देखा गया। ग्रामीणों नेे शव को देखते ही अन्य ग्रामीणों को इसकी जानकारी दी । उसके बाद घटनास्थल पर शव को देखने के लिए काफी संख्या में ग्रामीण उमड़ने लगे।

युवती की शव की खबर पूरे क्षेत्र में आग की तरह फैल गई और शव को देखने के लिए ग्रामीणों का तांता लगा रहा । ग्रामीणों की सूचना पर डंडई थाना प्रभारी सुनील कुमार पटेल दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और ग्रामीणों के सहयोग से पेड़ के फंदे से झूलता हुआ युुुवती का शव को नीचे उतारा और अपने कब्जे में लिया। इस दौरान कोई भी ग्रामीण शव को पहचान नहीं कर पाये।

इसके बाद थाना प्रभारी ने शव को पोस्टमार्टम के लिए गढ़वा सदर अस्पताल भेज दिया। घटनास्थल पर मौजूद ग्रामीणों ने आशंका व्यक्त करते हुए कहा कि युवती को अज्ञात अपराधी द्वारा घटना का अंजाम दिया गया है वहीं साक्ष्य छुपाने के लिए युवती के ही दुपट्टा से फांसी का फंदा बनाकर पेड़ से लटका दिया गया है। ग्रामीणों ने बताया कि इस घटना से पूरे क्षेत्र में सनसनी का माहौल बना हुआ है। वहीं लोग काफी भयभीत हैं।

साथ ही अन्य ग्रामीणों ने बताया की कुछ बच्चे महुआ चुनने के लिए जंगल की रास्ते जा रहे थे कि बीच रास्ते में ही बच्चों ने जंगल में पेड़ से लटकते लड़की को देखा और इसकी सूचना गांव वालों को दिया। उसके बाद शव को देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा होने लगी। ग्रामीणों ने बताया कि शव का पहचान कोई नहीं कर पाया है। घटना के संबंध में थाना प्रभारी सुनील कुमार पटेल ने बताया कि सोमवार को सुबह ग्रामीणों के द्वारा सूचना मिला की बौलिया के वन क्षेत्र में एक युवती का शव एक पेड़ में फांसी के फंदे से झूल रहा है। हम लोग फौरन घटनास्थल पहुंचे और शव को पेड़ से उतारा और कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए गढ़वा भेज दिया है। फिलहाल शव की पहचान का पुष्टि नहीं हो पाई है। पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

7 total views, no views today

Ranka garhwa news | राम नवमी पूजा के लेकर भगवा ध्वज लगना हुआ आरंभ

रंका । गढ़वा । रंंका प्रखंड मुख्य बाजार में राम नवमी पूजा के लेकर भगवा ध्वज से बांटा जा रहा है । इस संबंध में बताते चलें कि रंका रघुनाथ अखाड़ा के द्वारा इस वर्ष राम नवमी पूजा भव्य मनाने के लेकर पूर्ण तैयारी की गई है। जिसको लेकर अभी से ही रंका मुख्य बाजार में भगवा झंडा से बांटा जा रहा है ।

इस संबंध में रामनवमी पूजा समिति के अध्यक्ष आकाश सिन्हा ने बताया कि पिछले वर्ष कोरोना वैश्विक महामारी के देखते हुए राम नवमी पूजा बहुत भव्य नहीं मनाई गई थी । जिसको लेकर इस वर्ष राम नवमी पूजा भव्य मनाने के लेकर निर्णय लिया गया है । परंतु कोरोना वायरस के देखते हुए सोशल डिस्टेंस के पालन करते हुए राम नवमी पूजा भव्य मनाई जाएगी । जिसके लेकर अभी से ही रंका मुख्य बाजार में भगवा ध्वज लगाना आरंभ कर दिया गया है । पूरे रंका पंचायत को भगवा ध्वज से पाठ दिया जाएगा। इस मौके पर इन के सभी सदस्य उपस्थित थे।

12 total views, no views today

Kharaundhi news garhwa | 45+ वाले लोगों को कोरोना का वैक्सीन लगाया गया

खरौंधी । गढ़वा । झारखण्ड राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार के द्वारा 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को कोरोना का वैक्सीन लगाया जा रहा है। आज रविवार के छूटी के दिन खरौंधी प्रखंड के कई स्थानों पर कोरोना का टीकाकरण किया गया। कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर कई कई स्थानों पर लोग सक्रिय नही दिखे. वहीं कई स्थानों पर निराशा ही हाथ लगी।

जबकि स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर एएनएम किरण कुमारी, सहयोगी विजय राम, चंदनी पंचायत में, वही करिवाडीह पंचायत में वैजयंती खलखो, एएनएम राधिका देवी के द्वारा विशेष कैंप लगाकर कोरोना वैक्सीन लगाया गया। तेज गति से 45 साल से उम्र के अधिक वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाना सुनिश्चित करें। करिवाडीह पंचायत में 90 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया।

चंदनी पंचायत में 28 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया। चंदनी पंचायत में पूर्व मुखिया सह भाजपा नेता अवध कुमार मेहता ने वैक्सिन लगाकर शुरुआत किए।

15 total views, 1 views today

breaking news today garhwa | गढ़वा बस स्टैंड पर क्यों फैली सनसनी , पहुंची पुलिस

गढ़वा  जिला मुख्यालय स्थित बस स्टैंड में सुबह से ही सनसनी का माहौल बना रहा . दरअसल वहां पांच संदिग्ध बैग लावारिस हालत में पड़े हुए पाए गए. बस स्टैंड के दूकानदार जब सुबह वहां पहुंचे तो लावारिस पड़े बैग को देखकर शंका हुई. लोगों को लगा कि इसके अन्दर कहीं कोई बम आदि तो नहीं. इस पर लोगों ने तुरंत ही पुलिस को इसकी सूचना दी.
पुलिस अपने दल बस के साथ वहां पहुंचकर जब जांच की तो बैग के अन्दर संदिग्ध पाउडर मिले . जिसकी जांच हो रही है. आशंका है की यह कोई नशीला पदार्थ हो सकता है. अब छानबीन के बाद ही क्लियर हो पायेगा की बैग के अन्दर का पाउडर असल में क्या है.
बैग मिलने की खबर गढ़वा में आग की तरह फ़ैल गई. बस स्टैंड पर लोगों की काफी भीड़ जमा हो गई.

9 total views, no views today

Majhioan garhwa news | कोविड-19 का टीका पूरी तरह सुरक्षित: डॉ ईश्वर सागर


मझिआंव । गढ़वा । कोविड-19 का टीका लगवाते डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी व अन्य बिश्रामपुर-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विश्रामपुर में कोविड़ 19 से बचाव के लिए लगातार कोरोना का टीका लगवाया जा रहा है।

इस कड़ी में शनिवार को भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सह युवा नेता डॉ ईश्वर सागर चंद्रबशी, विधायक प्रतिनिधि रामचंद्र यादव, सुनील चौधरी ने कोविड 19 वैक्सीन की प्रथम डोज लगवाया।

इस दौरान कोविड 19 की प्रथम डोज लगवाने के बाद उन्होंने सभी 45 बर्ष से ऊपर वाले को कोविड 19 का टीका लगवाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यह टीका बिल्कुल सुरक्षित है। भाजपा नेता ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्थित कोविड रूम का निरीक्षण करने के साथ साथ अन्य विभागों का भी निरीक्षण किया।

मौके पर एएनम रीता कुमारी, सोनी कुमारी ,असलम बहादुर,मिनहाज आलम,इसरार हवारी सहित कई लोग मौजूद थे।

27 total views, no views today

Chiniya news garhwa | बीडीओ ने किया प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड विकास पदाधिकारी कालिदास मुंडा ने आज शनिवार को चीनिया प्रखंड के बरवाडी पंचायत के ग्राम बरवाडीह में बन रहे प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण किया।

बताते चलें कि प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रधानमंत्री आवास निरीक्षण के दौरान मौके पर कई लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा बन रहे आवास के कार्य में गति लाने को तथा बन रहे आवास के समीप ही एक शौचालय निर्माण भी करने को कहा गया। आपको बता दें कि जब से प्रखंड क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को आवास मुहैया हुई है। तब से चिनिया प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा लगातार क्षेत्र में भ्रमण कर आवास का निरीक्षण लगातार किया जा रहा है। आज बरवाडी पंचायत में आवास निरीक्षण के दौरान चीनिया पुलिस बल के जवान भी मौके पर मौजूद थी।

18 total views, 1 views today

Ranka garhwa news | रोग विशेषज्ञ डॉ पीके वर्मा 15 अप्रैल से गढ़वा में देंगे परामर्श

रंंका । गढ़वा । रंका अनुमंडल के अंतर्गत प्रचार प्रसार कर रहे हैं जुली कुमारी ने बताया कि पटना के सुप्रसिद्ध हृदय, मधुमेह, नस एवं लकवा रोग विशेषज्ञ डॉ पी के वर्मा सदर हॉस्पिटल के सामने अवस्थित चौधरी जेनरल एंड लकवा हॉस्पिटल, गढ़वा में 15 अप्रैल से प्रतिदिन परामर्श देंगे।

उच्चरक्तचाप अर्थात हाई ब्लड प्रेशर, मधुमेह अर्थात हाई ब्लड शुगर, पुराना सिर दर्द अर्थात माइग्रेन, नस एवं लकवा रोग के लिए डॉ पी के वर्मा काफी अनुभवी एवं योग्य चिकित्सक हैं। पटना के कई हॉस्पिटल में अपना योगदान दे चुके हैं। और छोटे शहरों में भी सेवा देने की इच्छा जाहिर की है।

अगर आपके पास लगातार सिर दर्द होना, सांस लेने में कठिनाई होना, सीने में दर्द होना, नाक से खून आना, थकान महसूस होना, नींद ना आना, घबराहट होना, दिल की धड़कन अनियमित गति से चलना, वजन में कमी आना, अधिक भूख व मूत्र लगना, बार-बार संक्रमण होना या देर से घाव भरना, हाथ पैरों में झुनझुनाहट, सूनापन या जलन रहना, सिर के एक हिस्से में फड़कता हुआ दर्द होना, चक्कर आना, गुस्सा और चिड़चिड़ापन बढ़ जाना, मिचली और उल्टी होना, अचानक यादाश्त में कमजोरी आना, बोलने में दिक्कत आना, हाथ या पाँव में कमजोरी, आंखों से कम दिखना, व्यवहार में परिवर्तन, चेहरे का टेढ़ा होना, शरीर को हिलाने में असमर्थता, शरीर के किसी एक हिस्से का सुन्न होना, लकवा ग्रस्त हिस्से में दर्द होना, मुंह से लार आना जैसी समस्या होना बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है।

इस परिस्थिति में विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लेना उचित रहेगा। जो रंका अनुमंडल मुख्यालय में प्रचार प्रसार के समय उन्होंने कहा गढ़वा जैसे छोटे से शहर में मस्तिष्क की जांच के लिए अभी तक एलेक्ट्रोइंसेफलोग्राफी (ई. ई.जी.) के मशीन उपलब्ध नहीं था, जिसका सुविधा यहां पर मिल पाएगा। हृदय रोग एवं मधुमेह रोग से जुड़े जो भी मरीज हैं उन्हें भी नियमित रूप से जांच कराकर दवा लेनी चाहिए। जिस बीमारी के लिए आप रांची, पटना, बनारस, लखनऊ में जाकर पैसा और समय दोनों खर्च करते हैं, इस स्थिति में भी अपने शहर में ही अनुभवी चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं।

लकवा एक ऐसी बीमारी है जिसका 3 घंटे के अंदर इलाज ना हो तो किसी न किसी अंग को क्षति पहुंचा देता है। लेकिन वहीं समय पर इलाज हो जाए तो पूरी तरह से मरीज स्वस्थ हो सकता है। चौधरी जेनरल एंड लकवा हॉस्पिटल के निदेशक डॉ जुली कुमारी ने कहा कि लकवा मरीज के लिए विशेष सुविधा दी गई है। इसके लिए विशेषज्ञ चिकित्सक, आईसीयू, फिजियोथैरेपी एवं पंचकर्म जैसी सुविधा प्रदान की जाएगी और आने वाले समय में इसे और बेहतर किया जाएगा। ताकि लकवा रोगी को भटकना न पड़े और समय रहते हुए इलाज हो सके। परामर्श हेतु 9955441987, 9262970560, 9631768120 पर संपर्क कर सकते हैं या अग्रिम रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। कोरोना काल को देखते हुए सीमित संख्या में ही मरीज को देखा जाएगा और कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा।

10 total views, no views today

Garhwa | डीसी की अध्यक्षता में भूमि विवाद संबंध मामले की समीक्षात्मक बैठक की गई


> सख्ती से वाहनों का चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया गया

> लोगों से नियमों के अनुपालन करने का, की गई अपील

गढ़वा । आज दिनांक 10 अप्रैल 2021 को अपराहन 3:00 बजे उपायुक्त गढ़वा श्री राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत सेल भूमि/ डूब क्षेत्र/ भूमि विवाद संबंध मामले की समीक्षात्मक बैठक की गई।

बैठक में उपायुक्त गढ़वा ने प्रखंड विकास पदाधिकारी बरगड़ को निर्देशित करते हुए कहा कि बरगड़ प्रखंड के मदगड़ी (च) में 176 लाभुक डूब क्षेत्र में निवासीत है उन्हें अन्यत्र भूमि चिन्हित कर आवास का लाभ दिया जाए एवं सभी 176 लाभुकों के साथ बैठकर उन्हें नए आवंटित स्थल पर प्रधानमंत्री आवास निर्माण कर सुव्यवस्था सुनिश्चित कराने का कार्य किया जाए। उन्होंने बताया कि सेल भूमि में निवासी 227 परिवारों को विभागीय पत्र के आलोक में सेल भूमि पर ही प्रति परिवार तीन-तीन डिसमिल भूमि बंदोबस्त कर प्रधानमंत्री आवास हेतु निबंधन कराने का निर्देश अंचल अधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी भवनाथपुर को दिया। साथ ही उन्होंने अन्य प्रखंडों के अंचल अधिकारियों व प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा भूमिहीन परिवारों को जिन्हें प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिया जाना है उन्हें तीन तीन डिसमिल जमीन बंदोबस्त कर यथाशीघ्र प्रधानमंत्री आवास हेतु निबंधन कराना सुनिश्चित करें।

बताते चलें कि वैसे लाभुक जो बंदोबस्त भूमि पर आवास निर्माण नहीं कराने को इच्छुक हैं उनका संबंधित ग्राम सभा से प्रस्ताव पारित करते हुए रिमांड संबंधित प्रतिवेदन 2 दिनों के अंदर सभी प्रखंड वि० पदाधिकारी को उपलब्ध कराने की बात कही गई।

बैठक में उपायुक्त गढ़वा ने आगामी रामनवमी एवं सरहुल पर्व त्यौहार में कोविड-19 के प्रसार को देखते हुए विशेष सतर्कता बरतने के संबंध में बताया कि कोई भी तरह की जुलूस एवं मेला का आयोजन नहीं किया जाएगा। वहीं उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों से अप्रवासी झारखंड वासियों का अपने राज्य लौटने पर सभी व्यक्तियों को लक्षण के आधार पर कोविड-19 यथासंभव जांच कराया जाए । अनुमंडल पदाधिकारी अपने अनुमंडल क्षेत्र में लगातार वाहनों की जांच कराएंगे तथा मास्क का नहीं प्रयोग करने वाले व्यक्तियों पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।

रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर नियमित रूप से जांच की व्यवस्था करने की बात कही गई। कोविड-19 के प्रसार को रोकने हेतु सरकारी कार्यालयों में भी मास्क के उपयोग तथा कोविड-19 व्यवहार के अनुपालन की आवश्यकता है। नो मास्क- नो एंट्री की सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने को निर्देश दिया।

बैठक में उपायुक्त गढ़वा के अलावे पुलिस अधीक्षक गढ़वा, उप विकास आयुक्त गढ़वा, पुलिस उप अधीक्षक गढ़वा, अनुमंडल पदाधिकारी रंका, अनुमंडल पदाधिकारी श्री बंशीधर नगर , प्रभारी पदाधिकारी सामान्य शाखा, अन्य अंचलों के अंचलाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।

25 total views, no views today