खरौंधी । गढ़वा । थाना प्रभारी के नेतृत्व में जागरूकता अभियान चलाया गया

खरौंधी से योगेंद्र प्रजापति की रिपोर्ट।

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी थाना अंतर्गत चन्ना खोखा पिपरा हरिहरगंज के स्थानीय निवासियों को लाउडस्पीकर के द्वारा प्रशासन जागरूक कर रहे हैं। एवं लोगों को सोन नदी में स्नान करने मछली मारने तैराकी करने से प्रशासन द्वारा मना किया जा रहा है ।क्योंकि हाल ही में कांडी हरिहरपुर में स्नान करने तैराकी करने में अप्रिय घटना हुई थी। इसी घटना को मध्य नजर देखते हुए। खरौंधी थाना प्रभारी अर्जुन कुमार पासवान, esi सदानंद esiकमलेश कुमार ,के द्वारा जागरूक किया जा रहा है ।वहीं प्रशासन द्वारा करोना वैश्विक महामारी को देखते हुए लॉक डाउन का भी पालन करने का दिया निर्देश।

No views yet

भवनाथपुर।गढ़वा।मुखिया के द्वारा खाद्य सामग्री का किया गया वितरण

सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर।गढ़वा। प्रखण्ड के चपरी पँचायत के मुखिया रामसूरत राम ने पँचायत के 65 प्रवासी मजदूर के बीच खाद्य सामग्री का वितरण किया ।राम सूरत राम ने बताया कि पँचायत में कोई भी प्रवासी मजदूर भूखा न रहे इस लिए सरकार के द्वारा ये सामग्री उपलब्ध कराई गई है जो हमलोग अपने पँचायत में सभी को उपलब्ध करा रहे हैं उन्होंने कहा कि मेरे पँचायत में कोई भी कोरेना संकट के बीच भूखा न सोए इस लिए और खाद्य सामग्री उपलब्ध कराएंगे जो प्रवासी मजदूर छूट गए हैं वो पँचायत भवन आ कर खाद्य सामग्री ले सकते हैं मौके पर रोजगार सेवक,पँचायत
सचिव सूर्यदेव सिंह रोजगार सेवक मनीष कुमार,वार्ड सदस्य मनोज चौबे सहित अन्य वार्ड सदस्य सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे.

No views yet

केतार । गढ़वा । दो मोटरसाइकिल में सीधी टक्कर

केतार से पप्पू दुबे की रिपोर्ट

केतार। गढ़वा ।केतार भवनाथपुर मुख्य मार्ग के भगवान घाटी के समीप दो मोटरसाइकल के आमने -सामने की टक्कर में तीन युवक घायल हो गये। जानकारी के अनुसार तोरेलावा सेमेरवा से आ रहे लव कुमार सिंह तथा भवनाथपुर से आ रहे मुकुंदपुर निवासी बुन्दा वियार एवं सिंहपुर निवासी हरनेक पासवान को सीधी टक्कर हो गई ,जिसमे सिंहपुर निवासी हरनेक पासवान को पैर टूट गया जबकि लव कुमार सिंह,बूंदा वियार के पैर में हल्की चोट लगी। लव कुमार सिंह रमुना थाना के सारंग गाँव का बताया जा रहा है ।मौके थाना प्रभारी दल बल के साथ पहूंच कर घायलो को इलाज हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवनाथपुर ले जाया गया।

No views yet

डंडई । गढ़वा । लॉक डाउन के वजह से बेरोजगार कलाकारों ने सरकार से राहत व सहयोग के लिए लगाई गुहार

डंडई से चुनमून चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई मुख्यालय स्थित किसान हाई स्कूल के प्रांगण में लॉक डाउन की वजह से बेरोजगार हुए संगीत कलाकारों ने
बैठक किया । बैठक में मुख्य रुप से संगीत से जुड़े हुए मेराल और डंडई के कलाकारों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भाग लिया। बैठक के दौरान कलाकार यमुना प्रसाद रवि, सत्येंद्र कुमार रवि , मदन कुमार , पिंटू कुमार प्रसाद सहित अन्य कलाकारों ने बताया कि हम सभी कलाकार पूरे वर्ष में शादी विवाह के कार्यक्रमों से अपना घर परिवार का गुजारा चलाते थे। जो इस वर्ष लॉक डाउन के कारण कोई भी कार्यक्रम कलाकारों द्वारा प्रस्तुत नहीं किया गया ।जिससे हम लोगों का आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय हो गया है। वही हम लोगों को अपना परिवार चलाने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कलाकारों ने बताया कि इस कोरोना महामारी में किसान मजदूरों को सरकार द्वारा राशि- राशन के रूप में सहायता दिया जा रहा है। लेकिन हम सभी कलाकारों को सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का कोई सहायता नहीं दी जा रही है ।
बैठक के दौरान कलाकारों ने नम्रता पूर्वक सरकार से मांग किया है कि हम लोगों को भी लॉक डाउन के बीच उत्पन्न हुई भारी समस्याओं से निजात के लिए राहत और रोजगार दिया जाए। साथ ही बताया कि यदि राहत पैकेज की व्यवस्था नहीं हो, तो कम से कम रोजगार से हम लोगों को जोड़ दिया जाए । मौके पर यमुना प्रसाद रवि ने कहा कि इस कोरोना महामारी में हम लोगों को भी सरकार सहायता दे और हमारी मांगों को सुनें। नहीं तो बाध्य होकर हम लोग जिला स्तर पर आमरण अनशन करेंगे ।
मौके पर मौजूद जिला पार्षद प्रतिनिधि अक्षय कुमार ने कहा कि संगीत के माध्यम से इन कलाकारों के द्वारा हमलोगों को काफी मनोरंजन और ऊर्जा प्रदान होता है। इनका सरकार से राहत और रोजगार की मांग करना जायज है ।इस मौके पर अनिल कुमार रवि, पंकज कुमार रवि, विश्वनाथ प्रकाश भारती ,अजीत कुमार ,कपिलदेव चौधरी ,सुदर्शन कुमार ,डब्लू कुमार सहित कई कलाकार उपस्थित थे।

No views yet

नावाबाजार । पलामू । गंगा की पवित्रता और पर्यावरण की सुरक्षा से ही सृष्टि का होगा कल्याण: कौशल

> गंगा दशहरा पर पर्यावरणविद ने पौधरोपण एवं वितरण कर पूरा किया अभियान का 54 वर्ष

> पिछले वर्ष 12 राज्यों के 31 जिलों के 73 शिविरों में दो लाख पौधों वितरण कर लाखों लोगों को पढ़ाया पर्यावरण धर्म की पाठ

नावा बाजार । पलामू । विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्म व वन राखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने सोमवार को गंगा दशहरा के शुभ अवसर पर बारालोटा में गंधराज नींबू का पौधा लगाया वहीं मेदिनीनगर आबादगंज स्थित एफसीआई कार्यालय प्रांगण में निशुल्क पौधा वितरीत कर उपस्थित लोगों को पर्यावरण धर्म के आठ मूल मंत्रों की शपथ दिलाई। पर्यावरणविद कौशल ने कहा कि पिछले 54 वर्षों से लगातार देश दुनिया के लोगों को पर्यावरण के प्रति सजग और जागरूक करने का अभियान जारी रखा है।

2019 में नेपाल भूटान समेत देश के 15 राज्यों में दो लाख निशुल्क पौधों का वितरण सह रोपन किया गया है। वनों पर रक्षाबंधन और पर्यावरण धर्म पर आयोजित गोष्ठी का उद्घाटन पलामू उपायुक्त डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरि जी के द्वारा किया गया था। शिविर का उद्घाटन के बाद डीसी श्री अग्रहरि ने आवादगंज स्थित पर्यावरण भवन परिसर में लोगों के बीच निःशुल्क पौधा भी वितरित किया था।

वन राखी मूवमेंट के प्रणेता कौशल ने कहा कि आज गंगा दशहरा के अवसर पर पौधों का वितरण सह रोपन कर अभियान का 54 वर्ष एवं वन राखी मूवमेंट का 44 वां वर्ष पूरा किया । पिछले वर्ष पलामू से आठ जून को शुरू किया गया अभियान उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, बंगाल, बिहार एवं झारखंड के 13 जिलों के साथ कुल 31 जिलों में 73 शिविर लगाकर दो लाख पौधों का वितरण व रोपन अभियान का आज 54 वां वर्ष पूरा किया गया।

श्री जायसवाल ने कहा कि उक्त कार्यक्रम का समापन नेपाल में करना था। परंतु कोरोना के कारण उतपन्न स्थिति को देखते हुए नेपाल भूटान समेत देश के 6 राज्यों का प्रोग्राम स्थगित कर दिया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सुषमा देवी, बेबी देवी, शिव लखन प्रसाद, मंगल उरांव, रामू कुमार,मुखदेव प्रसाद, संतोष तिवारी, विपिन चौरसिया, दिलीप प्रसाद, जितेंद्र तिवारी, सद्दाम अंसारी, एवं ऐमुन अंसारी शामिल थे।

11 total views, 1 views today

खरौंधी । गढ़वा । चंदनी पंचायत में किया गया फूड पैकेट का वितरण

खरौंधी से योगेंद्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । कोरोना वैश्विक महामारी को देखते हुए सरकार के आदेशानुसार खरौंधी प्रखंड के चंदनी पंचायत भवन में प्रवासी मजदूरों के बीच फूड पैकेट्स का वितरण किया गया ।

चंदनी पंचायत के 81 प्रवासियों मजदूरों को फूड पैकेट्स दिया गया । जो लोग 14 /05/2020 से 18 /05/ 2020 तक बाहर से आए थे । आने की सूचना अपने पंचायत के मुखिया को दिए थे। एवं 14 दिन तक अपने घर में रहे थे ।उन्हीं लोगों के बीच यह पैकेट्स का वितरण किया गया।

मुखिया पति कृष्णा सेठ ,पंचायत सेवक तुलसीराम, जिला परिषद प्रतिनिधि राजेश कुमार रजक, शमीम अंसारी ,राजेश कुमार कनौजिया, मनोज बैठा, नियमों अंसारी, आदि लोग उपस्थित थे।

11 total views, 4 views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | तेज आंधी तूफान से कई घर क्षतिग्रस्त,कई पेड़ गिरे,विद्युत आपूर्ति प्रभावित

अंधी में गिरा बिजली का पोल-तार
मकान पर गिरा पेड़

विश्रामपुर | पलामू | विश्रामपुर आंचलिक व नगर निकाय क्षेत्र में रविवार देर शाम को तेज आंधी-तूफान से काफी क्षति हुयी है.कई कच्चे मकान ध्वस्त हो गये तो कई क्षतिग्रस्त हो गये.कई विशाल पेड़ गिर गये.कई जगह तो पेड़ सड़क पर गिरने से परिचालन प्रभावित हुआ.क्षेत्र में कई जगह बिजली के पोल-तार व ट्रांसफार्मर गिर गये.जिससे आंचलिक व शहरी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी.सबसे ज्यादा क्षति केतात पंचायत में हुआ है.यहां दर्जनो कच्चे घर क्षतिग्रस्त हो गया.नवल किशोर चौबे का सड़क किनारे स्थित दुकान का एल्वेस्डर छत उड़ गया.भलुवानी खुर्द गांव के कयास राम,सीमा देवी,शंखा के नकई पासवान,अजय राम,सजन राम,डीहरिया के इम्तियाज अंसारी,विश्रामपुर के अमर माली आदि के कच्चे का मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गया

21 total views, 3 views today

बरडीहा। गढ़वा। कौवाखोह कोरंटाइन सेंटर पर 62 श्रमिक मजदूरों को किया गया है करेंटाइन

बरडीहा। गढ़वा। दूसरे राज्यों से जैसे जैसे श्रमिक गढ़वा जिले में आते जा रहे हैं उन्हें सुरक्षा की दृष्टि से गांव से अलग सुरक्षित रखा जा रहा है ताकि हर एक गांव को सुरक्षित रखा जा सके। इसी क्रम में गढ़वा जिला अंतर्गत बरडीहा प्रखंड के राजकीय कृत मध्य विद्यालय कौवाखोह में कोरंटाइन सेंटर बनाया गया है जिसमें 62 श्रमिक मजदूरों को रखा गया है। सेंटर पर रखे गए सभी श्रमिक प्रसन्न हैं उन्हें वंहा किसी भी तरह का कोई परेशानी नही हो रही है। श्रमिकों ने बताया कि हमारे पंचायत के मुखिया दीपक सिंह के द्वारा विशेष व्यवस्था किया गया है जिस कारण हम लोगों को किसी तरह का कोई परेशानी नही हो रही है।

8 total views, 2 views today

धुरकी । गढ़वा । मनरेगा के तहत विभिन्न पंचायतों में टीसीबी नाला पुनरुद्धार का कार्य किया

धुरकी । गढ़वा । धुरकी प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में मनरेगा के तहत टीसीबी, आम बागवानी, नाला पुनरुद्धार का कार्य किया जा रहा है। कार्य में स्थानीय मजदूरों तथा देश के विभिन्न राज्यों से वापस आए मजदूरों को भी जोड़ा गया है और उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। मनरेगा के तहत किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण सोमवार को बीडीओ रंजीत कुमार सिन्हा ने शिवरी गांव मे आम बागवानी के लिए पीट खुदाई के कार्य का निरीक्षण कर किया। साथ ही शिवरी में बनाए जा रहे टीसीबी का निरीक्षण किया। बीडीओ ने बताया कि पहली जून से’पानी रोको – पौधा रोपो’अभियान की शुरुआत की जा रही है, जिसके तहत बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत फलदार वृक्ष लगाने के लिए चयनित जमीन पर पिट खुदाई का कार्य किया जाएगा, वहीं नीलाम्बर पीताम्बर जल समृद्धि योजना के तहत टीसीबी, लूज बोल्डर नाला पुनरुद्धार, मेडबंदी आदि का कार्य किया जा रहा है। जिससे बरसात के पानी को रोका जा सके और जल संचयन की क्षमता बढ़ाकर सिचाई के लिए उपयोग लाया जा सके। पानी रोको, पौधा रोपो’अभियान में पंचायती राज संस्थाओं, जेएसएलपीएस, मनरेगा एवं जलछाजन मिशन के आपसी समन्वय स्थापित कर अभियान को सफल बनाया जाएगा। इस दौरान बीपीओ डींपल गुप्ता, कनिय अभियंता व रोजगारसेवक मौजूद थे।

35 total views, 4 views today

नावा बाजार । पलामू। प्रत्येक पंचायत में विधायक के अनुसंसा से पांच चपाकल लगाया जाएगा: राम रेखा

नावा बाजार पलामू । नावा बाजार विधायक प्रतिनिधि राम रेखा चंद्रवंशी ने बताया कि विधायक के अनुसंसा से प्रत्येक पंचायत में पांच चपाकल शुध्ध पे जल के लिए लगाया जाएगा ।
जिसका र्सवे जारी है । राम रेखा चंद्रवंशी ने बताया कि सबसे पहले उस स्थान को प्रथमिकता दी जाएगी । जहाँ आदिमजनजाति एवं परहिया निवास करते हैं ।
इसके साथ जिस जगह पानी की दिक्कत है ।
वैसे स्थिति में सबसे पहले कंडा पंचायत के बनौधा गांव मे बलराम परहिया, सतन परहिया के घर पास दो चपाकल एक माह के अंदर लगाई जाएगी ।

11 total views, 3 views today

धुरकी । गढ़वा । पूजा अस्थल से हरे-भरे पेड़ काटे जाने के विरुद्ध कार्यवाई की मांग

धुरकी । गढ़वा । धुरकी गांव के ग्रामीणों ने अंचलाधिकारी को आवेदन देकर पुजा स्थल से हरे भरे पेड़ काटने वालों के विरुद्ध कार्यावाई करने का मांग किया है। ग्रामीणों ने आवेदन के माध्यम से बताया है की प्रखंड मुख्यालय के बगल मे कोरवा, भुइयां जाति धर्म के लोग खाता संख्या 54 प्लौट 933 व खाता 54 मे प्लौट 223 मे उक्त सभी लोग का पुराना डीहवार स्थान तथा पुजा मांड़र स्थान है उसमें बांस, महुआ, सीधा व अन्य वृक्ष हैं। उक्त ग्रामीणों ने आवेदन के माध्यम से आरोप लगाया है की नवीजान अंसारी ने अपने सभी पुत्र के साथ उक्त पेंड़ और वृक्ष को काटकर ले गए हैं। उक्त ग्रामीणों ने कहा की इसका विरोध तथा लाॅकडाउन के कारन नहीं रोके एवं विवाद के डर से कुछ नहीं बोले। ग्रामीणों ने कहा है की शादी विवाह के दौरान सभी कोरवा भुइयां जाति के लोग उक्त स्थान पर कुछ रस्म बहुत दिनो से उस स्थल पर निभाते है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है की उक्त खाता प्लौट सरकार के रेकड मे गैर मजरूआ मालिक था जिसे कुछ लोग पैसे की लालच मे बंदोबस्ती करा लिए हैं। ग्रामीणों ने अंचलाधिकारी से जांचोपरांत उचित कार्यावाई का मांग किया है। आवेदन देने वाले ग्रामीण चैतू कोरवा, सुदेश कोरवा, रामवृक्ष कोरवा, राजेश दास, शिवकुमार कोरवा, प्रताप कोरवा, राम प्रसाद कोरवा, गणेश भुइयां, मुंद्रीका भुइयां, लक्ष्मण भुइयां सहित अन्य लोग शामिल हैं। इधर जब नवीजान अंसारी के पुत्र अख्तर अंसारी से पुछे जाने पर उन्होंने बताया की उक्त भुमि उनके पूर्वजों का है और वह खतिहानी है। उक्त भुमि का दास्तावेज उनके पास है।

71 total views, 20 views today

बड़गड़ । गढ़वा । कोरेंटिन सेन्टर से 19 मजदूरों को भेजा गया घर

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । प्रखंड प्रशासन द्वारा मुख्यालय स्थित प्रखंड कार्यालय के नवनिर्मित भवन में बनाये गये कोरेंटिन सेंटर से सोमवार को 19 मजदूरों को घर भेजा गया. बताया गया कि उक्त सभी मजदूर देश के करोना संक्रमण को लेकर जारी लॉक डाउन के बीच रेड जोन घोषित विभिन्न राज्यों से लौटे थे. जिन्हें स्थानीय प्रशासन के द्वारा 14 दिनों के लिए सरकारी कोरेंटिन सेन्टर में रखा गया था. उक्त सभी मजदूरों का 14 दिन का समय पूर्ण होने पर उन्हें घर भेजा गया है. कोरेंटिन सेन्टर से छुट्टी देने के पूर्व प्रखंड प्रशासन के द्वारा सभी मजदूरों का स्वास्थ्य का परीक्षण कराया गया. जिसके पश्चात सभी को उनके परिजनों के साथ घर भेज दिया गया. इस मौके पर कोरेंटिन सेन्टर प्रभारी प्रभु टोप्पो, एएनएम लक्ष्मी कांती सिंहा सहित अन्य लोग उपस्थित थें.

21 total views, 1 views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | कधवन में किसानों व गौ-पालकों ने मनाया विश्व दुग्ध दिवस

दुग्ध दिवस के अवसर पर मौजूद अतिथि

> दूध उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर होने की जरूरत – मनोज शर्मा

विश्रामपुर | पलामू | झारखंड सहकारी दुग्ध उत्पादक महासंघ लिमिटेड द्वारा संचालित कधवन के दुग्ध संग्रहण एवं शीतलक केंद्र पर विश्व दुग्ध दिवस मनाया गया.इस कर्यक्रम में क्षेत्र के किसान व गौ-पालक काफी संख्या में शामिल हुये.कार्यक्रम का उद्घाटन ग्रासिम इंड्रस्टीज के जनसंपर्क एवं सुरक्षा प्रमुख ज्योति जंग सिंह व रेहला थाना प्रभारी लालजी यादव ने संयुक्त रूप से किया.कार्यक्रम के उद्घाटन की अध्यक्षता मिल्क पेडरेशन के लातेहार हब इंचार्ज मनोज शर्मा व संचालन दुग्ध मित्रा सह उत्पादक इंदल सिंह ने किया.इस दौरान मनोज शर्मा व इंदल सिंह ने मेघा कंपनी के दूध से निर्मित कई प्रॉडक्ट के बारे में लोगो को विस्तृत रूप से बताया.मनोज शर्मा ने कहा कि दुग्ध उत्पादन में अब आत्मनिर्भर होने की जरूरत है.ताकि दुग्ध से निर्मित सभी चीजें यहीं बने और यहीं के लोगो को उपलब्ध कराया जा सके.इससे जहां गौ-पालकों को फायदा होगा वहीं ग्राहकों को भी सस्ता व वेहतर गुणवत्ता का दुग्ध समान मिल जायेगा.इंदल सिंह ने बताया कि इस केंद्र पर अब क्षेत्र के जितने भी गौ-पालक दुग्ध बेचना चाहे,वह खरीदा जायेगा.इसके अलावे इस केंद्र को दुग्ध उत्पादन के मेघा कंपनी का कई प्रोडक्ट बेचने की अनुमति भी मिल गयी है.अब यहां के लोगो को कम कीमत में गुणवत्तापूर्ण दुग्ध उत्पादक मिठाईयां मिलेंगीं.श्री सिंह ने बताया कि घी,दूध,दही,लस्सी,मिल्क शेक,छाछ,पेड़ा,आम-दही सहित दुग्ध के कई बेहतर प्रोडक्ट स्थानीय बाजारों में बिकना चालू हो गया.मौके पर संत पॉल कॉन्वेंट स्कूल में निदेशक एस एम एस्ले,महेंद्र चौबे, भाजयुमो मंडल अध्यक्ष विवेक शुक्ला,जयनंदन सिंह,अखिलेश सिंह,संतोष सिंह, राजेंद्र प्रसाद सिंह,परमानंद सिंह,राजन सिंह,अर्जुन सिंह सहित कई किसान व गौ-पालक मौजूद थे.

12 total views, 4 views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | बज्रपात से अधेड़ की हुयी मौत

मृतक के परिजनों को सहयोग करते लोग

विश्रामपुर | पलामू | विश्रामपुर थाना क्षेत्र के टोना गांव निवासी कामख्या मिस्त्री (55) की मौत बज्रपात से हो गयी.मिली जानकारी के अनुसार कामख्या मिस्त्री रविवार की देर शाम बकरी चरा कर घर वापस आ रहा था.इसी बीज तेज आंधी-तूफान व गर्जना के साथ बारिश होने लगी.बारिश के दौरान हुयी बज्रपात में कामख्या मिस्त्री की मौत हो गयी.सोमवार को उसका दाह-संस्कार किया गया.घटना की सूचना मिलने पर भाजपा नेता डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी उर्फ मुन्ना चंद्रवंशी,जिला परिषद सदस्य विजय रविदास,प्रखंड प्रमुख संतोष चौबे,पंसस ओमप्रकाश पांडेय व दिलीप पासवान मृतक के घर गये.मुन्ना चंद्रवंशी ने मृतक के परिजनों को आर्थिक मदद भी दी.उन्होंने परिजनों को सरकारी नियमानुसार मुवाबजा दिलवाने का भी भरोसा दिलाया.

15 total views, 5 views today

रंका । गढ़वा । एम एम रिकॉर्डिंग स्टूडियो छतीसगढ़ ने दिया ऑफर, ऑनलाइन वोटिंग से हुआ चयन

 > कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में है अपार संभावनाएं : डॉ कुलदेव

रंका । गढ़वा: एम एम रिकॉर्डिंग स्टूडियो, महावीरगंज, छतीसगढ़ ने खुला ऑफर दिया था कि ऑनलाइन वोटिंग से चुने गए चार लोगों को गाना रिकॉर्डिंग, एलबम बनाने, रिलीज से लेकर प्रचार प्रसार तक सभी निःशुल्क होगा। इस तरह के ऑफर से आर्थिक स्थिति से कमजोर कलाकारों को बल मिलेगा और आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। ऑनलाइन वोटिंग 29 मई को सुबह 10 बजे से 30 मई को शाम 5 बजे तक हुआ था। जिसमें गढ़वा सदर प्रखंड के हूर निवासी पवन कुमार चौधरी उर्फ पवन दीवाना को प्रथम स्थान मिला तथा मंजेश साहनी को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। वहीं तीसरा स्थान लौरिक यादव और चौथा स्थान मनदीप निराला को प्राप्त है। विजेता कलाकार को चौधरी जेनरल हॉस्पिटल, गढ़वा में बुलाकर भगवान गुहराज निषाद राज का स्मृति चिन्ह देकर बधाई एवं शुभकामना दी गई तथा उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई। चौधरी जेनरल हॉस्पिटल के संस्थापक डॉ कुलदेव चौधरी ने कहा कि कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। बस जरूरत है ईमानदारी पूर्वक मेहनत करने की। सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता है। मेहनत करने वाले को सफलता मिलती ही है। खुशी तो तब होती है कि जब ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को कोई उपलब्धि मिलती है क्योंकि वैसे जगहों पर संसाधन की कमी होती है। प्रशिक्षक नहीं मिलते और बच्चे कुछ सीखने को लालायित रहते हैं। डॉ चौधरी ने कहा कि सरकारी संस्थाओं में भी कलाकारों का पद रिक्त है और कई योजनाएं भी बनाई गई है। इसलिए निराश होने की जरूरत नहीं है। बल्कि प्रैक्टिकल के साथ साथ डिप्लोमा, डिग्री का प्रमाणपत्र हासिल भी करने की जरूरत है ताकि आपकी महता को सरकार समझे। बधाई देने वाले में फरठिया बीडीसी संजय चौधरी, शिक्षक लालबिहारी चौधरी, सुमेर चौधरी, महेन्द्र चौधरी, जयनाथ चौधरी, प्रदीप चौधरी आदि शामिल थे।

9 total views, 2 views today

गढ़वा । गरीबों का निवाला छिनने वालों पर कठोर कार्रवाई हो:- सत्येन्द्र

गढ़वा से कन्हैया चौबे की रिपोर्ट

गढ़वा । गढ़वा-रंका विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक सत्येंद्र नाथ तिवारी ने कहा कि मैं विगत कई महीनों से गरीबों के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए उनके हक का निवाला छीनने वालों के प्रति कठोर कार्रवाई की मांग कई अवसरों पर करता रहा हूं। अब जिला प्रशासन ने राशन कालाबाजारी की जांच कर अनियमितता होने की बात को स्वीकार किया है। इसके लिए जिला प्रशासन धन्यवाद का पात्र है। उन्होंने कहा कि राज्य में एक भी गरीब भूखा ना सोए इसलिए केंद्र की नरेंद्र मोदी जी की सरकार झारखंड सरकार को भारी मात्रा में राशन की आपूर्ति कर रही है। आज राज्य के सभी गोदाम केंद्र के द्वारा आवंटित अनाज से भरे पड़े हैं। लेकिन राज्य सरकार उसे गरीबों को मानक के अनुरूप पहुंचाने में असफल है। बिचौलिया और दलाल मिलकर प्रति महीना एक करोड़ रुपए का घोटाला कर रहे हैं, जो राज्य सरकार की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है।

श्री तिवारी ने कहा कि इस भीषण गर्मी में गढ़वा जिला में पानी की भारी किल्लत है। गढ़वा जिलावासी पेयजल के लिए त्राहिमाम कर रहे हैं। लोगों को पीने का पानी लाने के लिए कई किलोमीटर दूर तक जाना पड़ रहा है। सुदूरवर्ती क्षेत्र के लोग आज नदी और तालाब का पानी पीने को विवश हैं। लेकिन विभाग के पदाधिकारियों की उदासीनता का आलम इस बात से लगाया जा सकता है कि वे पेयजल की व्यवस्था करने के बजाए पैसे नहीं होने का रोना रो रहे हैं।

पूर्व विधायक ने सरकार से मांग करते हुए कहा है कि जन वितरण प्रणाली में हो रहे भारी भ्रष्टाचार की जांच गढ़वा जिला में पूरी कर ली गई है। सरकार गरीबों के हक का निवाला छीनने वाले दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें दंडित करे। साथ ही साथ विगत कई महीनों से लाभुकों के हिस्से का लूटा गया अनाज का सही आकलन कर सरकार उसकी भी क्षतिपूर्ति करे। साथ ही उन्होंने पानी की किल्लत को दूर करने की मांग की है।

14 total views, 1 views today

बड़ी खबर । मेराल । गढ़वा । 22 वर्षीय ट्रैक्टर ड्राइवर की कुआं से मिला शव

मेराल। गढ़वा । गढ़वा जिले के मेराल प्रखंड के गोंदा गांव में एक ट्रक ड्राइवर का शव कुआं से मिला। प्राप्त जानकारी के अनुसार अज्ञात लोगों ने ड्राइवर की हत्या करने के बाद शव को मोटरसाइकल से बांध कर कुंए में फेक दिया गया था। ड्राईवर सूरज कुमार उरांव उम्र 22 वर्ष पिछले मंगलवार की शाम से ही अपने घर से गायब था वह घर में घूमने जाने को कह कर मोटरसाइकिल से निकला हुआ था। उसके कुछ घंटों के बाद से ही उसकी खोज बिन होने लगी नही मिलने पर घर वाले और परेशान होते गए। खोजबीन के दौरान ही रविवार की देर शाम गोंदा गांव के एक कुंए में शव होने की खबर पूरे इलाके में आग की तरह फैल गई जिसके बाद मेराल पुलिस के द्वारा ड्राइवर के शव को मोटरसाइकिल सहित बाहर निकाल कर शव को अपने कब्जे में करते हुए पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल गढ़वा भेजा गया। मेराल थाना प्रभारी रामेश्वर उपाध्याय ने मामले की पुष्टि करते हुए जानकारी दिया कि पोस्टमार्टम के पश्चात शव को अंतिम संस्कार करने हेतु उसके परिजनों को दिया गया है। पुलिस मामले की तहकीकात कर रही है।

30 total views, 4 views today

बड़ी खबर । धुरकी । गढ़वा । सुखलदरी फॉल से किये गये बरामद शव के मामले में दर्ज की प्राथमिकी

धुरकी । गढ़वा । आम्बाखोरिया पंचायत के कनहर नदी स्थित सुखलदरी फाल से 28 मई को बरामद शव के मामले में मृतिका की मां ने धुरकी थाना में नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है। प्रीति पांडे 26 वर्षीय का शव मिलने के बाद मृतिका की मां गढ़वा थाना क्षेत्र के रंका के बोलियां निवासी मीना देवी ने अपनी शादीशुदा बेटी की हत्या कर शव को सुखलदरी फाल में फेंकने के आरोप में धुरकी थाने में नामजद आरोपी के विरुद्ध आवेदन दिया है।

थाना प्रभारी रणविजय सिंह ने बताया कि मृतिका की मां मीना देवी, पति विनय तिवारी ने लिखित आवेदन के माध्यम से बताया है कि गत 27 मई बुधवार को उसकी बेटी प्रीति पांडे का मोबाइल नंबर 6202222748 पर गढ़वा शहर के नागवा मुहल्ला निवासी अशोक का पुत्र जितेंद्र गुप्ता उर्फ जीतू का फोन नं 7004579234 व 82102753420 से उसकी बेटी के मोबाइल पर कॉल आता था ।

जिसके बाद 27 मई को जितेंद्र उर्फ जीतू स्कॉर्पियो gh-03 w8250 से सुबह 10:00 बजे गोड्या मोड़ से उसकी बेटी को अपने साथ लेकर चला गया। थाना में दिए गए आवेदन में मृतिका की मां मीना देवी के अलावे मृतिका के ससुर योगेंद्र पांडे ने कहा है कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि उनकी बेटी व बहू की हत्या जितेंद्र उर्फ जीतू ने ही किया है। साक्ष्य छुपाने के शव को सुखलदारी फॉल में फेंक दिया गया था।

मृतका की मां ने पुलिस को बताया कि उसकी बेटी की शादी 6 वर्ष पूर्व कंडी थाना क्षेत्र के पतरिहा गांव निवासी योगेंद्र पांडे के पुत्र प्रदीप पांडे के साथ हुई थी। शादी के बाद उनकी बेटी और दामाद प्रदीप दोनों एक साथ गढ़वा शहर में रहते थे। इसी दौरान किसी कारणवश दमाद जेल चले गए। उसके बाद बेटी प्रीति अपने मायके में रह रही थी।

163 total views, 8 views today

धुरकी । गढ़वा । कोरोना पोजिटिव मरीज को कोविड हॉस्पिटल शिफ्ट किया गया

धुरकी । गढ़वा । धुरकी प्रखंड के टाटीदीरी पंचायत सचिवालय स्थित प्रशासन द्वारा बनाए गए उच्च विद्यालय मे क्वारंटाइन सेंटर मे ठहरे एक व्यक्ति का रिपोर्ट शनिवार की रात्रि मे आठ बजे पोजिटिव आने के बाद बीडीओ रंजीत कुमार सिन्हा ने सीएचसी (chc) के प्रभारी चिकित्सक डाॅ दिनेश कुमार व थाना प्रभारी रणविजय सिंह के साथ टाटीदीरी गांव पहूंच कर पोजिटिव मरीज को एंबुलेंस से मेराल के कोवीड हिस्पिटल मे शीफ्ट कराया।

बीडीओ ने जानकारी देते हुए बताया की शनिवार को गढ़वा जिले मे दो कोरोना पोजिटिव मरीज का रिपोर्ट आया। जिसमे एक गढ़वा और दुसरा धुरकी प्रखंड के टाटीदीरी पंचायत का उसके बाद वह स्वयं क्वारंटाइन सेंटर मे पहूंचने से पहले मेडिकल टीम, एंबुलेंस और पुलिस को सुचित करते हुए टाटीदीरी पहूंचे। जहां से उक्त कोरोना पोजिटिव मरीज की पहचान कर उसे एंबुलेंस से मेराल के कोवीड हॉस्पिटल मे (psi) पीएसआइ विवेक कुमार व कृष्णा रजवार के साथ भेजा गया. और उसे कोरोना मरीज के आइशोलेशन वार्ड मे भर्ती किया गया है।

बीडीओ ने कहा की टाटीदीरी के क्वारंटाइन सेंटर मे 119 लोगों को रखा गया है. जिसमे से संदिग्ध लोगों का सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजा गया था। बीडीओ ने टाटीदीरी पंचायत के ग्रामीणों और प्रखंड वासियों से कहा है की डरे नहीं, जिला प्रशासन और प्रखंड प्रसाशन आपके साथ है। उन्होंने यह भी कहा की सभी लोग लाॅकडाउन का पालन करें और सोशल डिस्टेंस भी एक दुसरे से बनाएं रखें।

155 total views, 1 views today

बिग ब्रेकिंग | मेराल | गढ़वा | 15 वर्षीय युवक पर गिरी वज्रपात

मेराल । गढवा । रविवार की शाम हुए वज्रपात में एक युवक की मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार मेराल थाना क्षेत्र के सोहवरिया गांव में शाम को अचानक आए बारिश व तूफान के साथ हुए बज्रपात में विकास चौधरी 15 वर्षीय, पिता सहाई चौधरी की मौत हो गई। जबकि सुग्रीव चौधरी 55 वर्षीय पिता स्वर्गीय अमोला चौधरी गंभीर रूप से घायल हो गए. घायल का इलाज मेराल प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में करने के बाद गढ़वा सदर अस्पताल में बेहतर इलाज के लिए भेज दिया गया।

समाचार के अनुसार यह दोनों बैल चराने भंवराहा बांध की ओर गए थे। जहां वज्रपात से यह घटना घटी। घटना के बाद मेराल थाना के पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर अंत्यपरीक्षण हेतु गढ़वा सदर अस्पताल भेज दिया। उक्त मामले की पुष्टि मेराल थाना प्रभारी रामेश्वर उपाध्याय ने की।

48 total views, 1 views today

रमना । गढवा । सिलिदाग वीरकुंवर में वज्रपात से दो मवेशियों की मौत

रमना से डॉ राहुल टंडवाल की रिपोर्ट

रमना । गढवा । प्रखण्ड मुख्यालय के समीप सिलिदाग के वीरकुंवर टोले के परशु शर्मा के दो मवेशी एक गाय तथा एक बैल शनिवार के रात्रि साढ़े ग्यारह बजे के करीब तेज आंधी और तूफान के बीच वज्रपात से मौत हो गई। शर्मा ने इन जानवरों के मौत से सदमें में हैं। उन्होंने कहा कि एक तरफ लॉकडाउन के कहर तो दूसरी तरफ प्रकृति आपदा। हम जैसे साधारण किसान के कमर तोड़ दिया है।

16 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । डॉ बीड़ी चौधरी ने स्थानीय पत्रकारों को कलम और डायरी देकर किया सम्मानित

डंडई से चुनमून चौधरी की रिपोर्ट

> पत्रकार भी कोरोना वारियर्स के रूप में कर रहे हैं कार्य : डॉ बीड़ी चौधरी

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई मुख्यालय के आजाद हेल्थ क्लीनिक के चिकित्सक डॉ BD चौधरी ने कोरोना वारियर्स के रूप में प्रखंड के पत्रकारों को सम्मानित किया। हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों ने भी भाग लिया । कार्यक्रम में भाग लिए ग्रामीणों के द्वारा उक्त कार्यक्रम के लिए चिकित्सक की खूब प्रशंसा की गई। ग्रामीणों ने कहा कि बैशविक महामारी बीमारी कोरोना में वारियर्स के रूप में पत्रकार भी अपनी अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं। स्थानीय पत्रकारों को सम्मानित करना गौरव की बात है । ग्रामीणोंं ने कहा पत्रकार भी वारियर्स के रूप में लगातार क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं फिर भी आज तक इन्हे सम्मानित होने का अवसर नहीं मिला था और ना ही किसी के द्वारा इस तरह के कार्यक्रम ही किया गया । बताया गया कि चिकित्सक ने प्रखंड के पत्रकारों को वारियर्स का दर्जा देते हुए सम्मानित करने का काम किया है जो स्वागत योग्य है ।

वहीं चिकित्सक डॉ बीडी चौधरी ने कहा कि कोरोना रोग आपदा से कम नहीं है । उक्त महामारी से इन दिनों पूरा देश तबाह हो चुका है। उन्होंने कहा कि देश के हर शहर और गांव कोरोना की चपेट में है। उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने के लिए चिकित्सक और पुलिस कर्मियों के द्वारा जिस तरह से अपनी जान की परवाह ना करते हुए देश रक्षा में लगे हुए हैं । उसी तरह पत्रकार भी वारियर्स बन कर विभिन्न समाचार पत्रों के माध्यम से एक कदम आगे बढ़कर उसमें सहभागिता बनने का काम किया जा रहा है । साथ ही बताया कि प्रखंड के विभिन्न पत्रकारों के द्वारा भी कोरोना की लड़ाई में सक्रिय योगदान देने का काम किया जा रहा है । इस बीच चाहे आइसोलेशन वार्ड हो या क्वॉरेंटाइन सेंटर सभी स्थलों पर पहुंच उनके द्वारा समाचार संकलन कर उसे देश-विदेश तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है । डॉ बीड़ी चौधरी ने कहा कि कोरोना की लड़ाई में मददगार साबित हो रहे देश के चौथे स्थान से नवाजे गए स्थानीय पत्रकारों को सम्मानित करना मेरे लिए अभिमान की बात है ।

25 total views, 1 views today

डंडई । गढ़वा । विधानसभा क्षेत्र में चुनाव के बाद पहला विकास कार्य करके में सड़क शिलान्यास से हुआ शुरू

डंडई से चुनमून चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के करके गांव में कालीकर मुख्य पथ से पंचायत सचिवालय भवन होते मुख्य बस्ती को जोड़ने वाली सड़क लगभग 47 लाख की लागत से बनने वाली पीसीसी पथ का शिलान्यास भाजपा नेता सह विधानसभा प्रभारी भगत दयानंद यादव ने शारीरिक दूरी को पालन करते हुए नारियल फोड़ कर किया। शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान उन्होंने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए भगत दयानंद यादव ने कहा कि विधायक भानु प्रताप शाही के निर्देश पर रविवार को चुनाव के बाद पहली बार विकास कार्य योजनाओं का शिलान्यास किया जा रहा है।इस सड़क निर्माण को लेकर पिछले कई वर्षो से ग्रामीणों के द्वारा मांग की जा रही थी। सड़क का निर्माण हो जाने से गांव व टोले के लोगों को आवागमन में काफी सहूलियत हो सकेगा। वहीं उन्होंने कहा कि डंडई प्रखंड के सभी सड़क को मुख्य सड़क से जोड़ने का लक्ष्य है। क्षेत्र में कम से कम 20 घंटा बिजली की आपूर्ति हो इसके लिए रमना के भागोडीह में पावर ग्रिड बनकर तैयार है। इस पावर ग्रिड को अगले माह में उद्घाटन कर बहुत जल्द लोगों को बिजली की समस्या से निजात मिलेगी। वहीं उन्होंने कहा कि गढ़वा जिले में रोजी रोजगार का घोर अभाव है और इस समय करोना वायस महामारी से दूसरे प्रदेशों से रोजी रोजगार छोड़ आए प्रवासी मजदूरों को रोजगार के लिए भटकना पड़ रहा है। विधायक भानु प्रताप शाही के द्वारा गढ़वा जिले में रोजगार सृजन करने का प्रयास किया जा रहा है। इस मौके पर करके मुखिया श्रवन चंद्रवंशी उप मुखिया अमेरिका चौधरी, वार्ड सदस्य चुनमुन चौधरी, उदय बैठा, कुंदन कुशवाहा, जमीर अंसारी, सुधीर कुशवाहा, अच्छेलाल कश्यप, जसीमुद्दीन अंसारी, सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

32 total views, 3 views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | पुलिस ने 197 जरूरतमंद लोगों को कराया भोजन

भोजन के लिये लाइन में लगे बच्चे

विश्रामपुर | पलामू | नावाडीह कला ओपी पुलिस द्वारा लॉकडाउन के दौरान गांव-गांव व घर-घर जा कर जरूरतमंदों को भोजन कराया जा रहा है.ओपी प्रभारी अनंत कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने क्षेत्र के 197 बृद्ध,असहाय,दिव्यांग व दिहाड़ी मजदूरों को भोजन कराया.यहां उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के पहले चरण से ही नावाडीह कला ओपी पुलिस क्षेत्र के गरीब-गुरबो को प्रत्येक दिन घर-घर जा कर भोजन करा रही है.अब तो जरूरतमंद भी भोजन के लिये पुलिस के आने का इंतेजार करते है.पुलिस अपनी पेट्रोलिंग गाड़ी में जरूरतमंदों के लिये भोजन लेकर गांव-गांव जाती है.इधर विश्रामपुर पुलिस ने भी 170 जरुतमंदो को गर्म भोजन कराया.विश्रामपुर थाना प्रभारी श्रीभगवान सिंह ने बताया कि प्रत्येक दिन दोपहर व शाम का भोजन वास्तविक जरूरतमंदों के घरों तक पहुंचाया जा रहा है.

 

12 total views, no views today

रेहला | विश्रामपुर | पलामू | पुलिस ने अवैध देशी शराब भठ्ठी को किया ध्वस्त

शराब भठ्ठी ध्वस्त करती पुलिस

 

> 200 किलो जावा महुआ किया नष्ट,कई लीटर दारू बहाया नाली में

विश्रामपुर | पलामू | नावाडीह ओपी प्रभारी अनंत कुमार सिंह के अगुवाई में पुलिस ने करवनिया टोला पर चल रहे अवैध देशी शराब भठ्ठी को ध्वस्त कर दिया.इतना ही नही पुलिस ने दो सौ किलो जावा महुआ को नष्ट किया.कई लीटर देशी दारू को नाली में बहा दिया.ओपी प्रभारी अनंत कुमार सिंह ने बताया कि विश्रामपुर थाना प्रभारी श्रीभगवान सिंह को गुप्त सूचना मिली थी कि नावाडीह कला ओपी क्षेत्र के करवनिया टोला पर अवैध शराब कारोबारी व्यापक स्तर पर देशी दारू बना कर आस-पास के गांवो में जाकर बेच रहे है.सूचना मिलने के बाद रविवार को दोपहर छापामारी की गयी. अनंत कुमार सिंह ने कहा कि अवैध देशी शराब कारोबारियों के खिलाफ छापेमारी अभियान जारी रहेगा.छापामारी दल में हवलदार कुशनु मरांडी,आरक्षी अखिलेश कुमार बैठा,धर्मेंद्र कुमार सिंह,वीरेंद्र कुमार पासवान व परशुराम रवि शामिल थे.

23 total views, no views today

रमना । गढवा । प्रखंड के टंडवा पंचायत में प्रकृति ने बरपाई कहर

रमना से डॉ राहुल टंडवाल की रिपोर्ट

रमना । गढवा । रमना के टंडवा गांव के लगभग सभी टोले मुहल्ले में तीव्र गति के हवाएं ने कहीं पेड़ को जड़ से उखाड़ा तो कहीं बिजली के तार को तहस नहस कर दिया। हवाएं इतनी जोर के थी कि लोग खुले स्थान पर स्थिर ठीक से खड़े नहीं हो पा रहे थे। हालांकि कहीं कोई जान माल का खतरा नहीं हुआ है ।

42 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । मूसलाधार बारिश व ओले ने तबाह

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । मझिआंव क्षेत्र अंतर्गत मूसलाधार बेबारिश ने मचाई तबाही गौरतलब है कि मॉनसून आने के पूर्व आंधी तूफान के मूसलाधार बारिश के साथ चमचमाते हुए आसमान से ओले ने खेत,खलियान,घर ,द्वार पर मूसलाधार बारिश से जलमग्न, ओले गिरने से खेत में लहलहाती फसले पूरी तरह से नष्ट होने के कगार पर दिखाई देने लगा है।पानी से सड़कें तलाब में तब्दील हो गया।क्यारियों में पानी ही पानी दिखने लगा।आसमान में गर्जना होती रही, आसमान में काले घना मेघों ने किसानों के दिलो दिमाग व जहन में भय पैदा करने में किसी तरह का कसर नहीं छोड़ा।

23 total views, no views today

बड़गड़।गढ़वा। बड़गड़ में तूफान ने मचाई तबाही, सैकड़ों पेड़ हुये धराशाई

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ ।गढ़वा। बड़गड़ प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार की रात लगभग ग्यारह बजे अचानक आए तेज आंधी तूफान के बीच हुए जोरदार बारिश के कारण सैकड़ों पेड़ उखड़ कर गिर गए वही दर्जनों घरों को नुकसान पहुंचा है. तूफान इतना तेज था की बिजली का कई खंभा भी गिर गये तथा लोगों के घरों के ऊपर लगे सौर ऊर्जा प्लेट उड़कर डेढ़ सौ से 200 फीट की दूरी पर जा गिरे जिससे प्रखंड के लोगों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है. तूफान के कारण प्रखंड मुख्यालय बड़गड़ सहित उगरा टेंगारी कोरहटी गोठानी सेमर टोला आदि गांव के रैयती जमीन के अलावे जंगलों में लगे आम महुआ, सखुआ, पलाश, शीशम, गम्हार, चंदन ,जामुन आदि के सैकड़ों पेड़ गिर गयें हैं. जिनके घरों को नुकसान पहुंचा है. उनमें टेंगारी के कृष्णा प्रसाद, कन्हाई सोनी, रेखा सोनी, सुधीर मिंज लक्ष्मण प्रसाद, संजय प्रसाद,गोपाल प्रसाद, संजीवन कच्छप, देवलतीया टोप्पो, ज्ञान ज्योति इंग्लिश मीडियम स्कूल, क्यूम अंसारी उगरा कोरहटी टोला के जरीना बीवी, बड़गड़ के अनमोल तिर्की,अरूण तिर्की सहित आदित्य कुमार का अर्ध निर्मित प्रधानमंत्री आवास के नाम शामिल हैं. तूफान के कारण शिक्षक अनिल कुमार चौधरी एवं सुनील प्रसाद के मकान के छत पर लगे सौर ऊर्जा प्लेट गिरकर टूट गये. तूफान के कारण हुए नुकसान का प्रभावित लोगों ने गढ़वा उपायुक्त श्री हर्ष मंगला से जांच उपरांत मुआवजे की मांग की है.

46 total views, no views today

कांडी । गढ़वा । 48 घंटे में नही सुधरी तो बैठेंगे धरने पर – बड़ू दुबे

बिजली ग्रिड में जानकारी लेते कांग्रेस नेता बड़ू दुबे

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र में लगातार लचर व्यवस्था से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है वंही इस परेशानियों से कांग्रेस नेता ने बिजली ग्रिड में जाकर स्थिति से अवगत हुआ। जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष प्रभात कुमार दुबे उर्फ बडू दुबे ने बिजली विभाग के अधिकारी को फोन के माध्यम से कांडी में व्याप्त लचर बिजली व्यवस्था में सुधार और विभाग की कार्यशैली के विरुद्ध कांडी सब स्टेशन पर 48 घण्टे में धरना प्रदर्शन करने का अल्टीमेटम दिया। फोन के माध्यम से कहा गया है कि कांडी प्रखंड के कई गांव का भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने विद्युत समस्या से अवगत कराया। बिजली आपूर्ति सही ढंग से नहीं होने के कारण कई गांव के लोग मोबाइल चार्ज के लिए भी परेशान है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन के कार्यशैली पर रोष भी प्रकट किया। उन्होंने कहा है कि कांडी प्रखंड में मात्र बहुत कम बिजली आपूर्ति की जा रही है। जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष प्रभात कुमार दुबे उर्फ बडू दुबे ने विद्युत विभाग की कार्यशैली पर खेद प्रकट करते हुए कहा कि समस्याओं की गंभीरता को देखते हुए 48 घण्टे तक संपूर्ण कांडी प्रखंड में विद्युत व्यवस्था दुरुस्त नहीं किया गया तो उनके नेतृत्व में कांडी के ग्रामीणों के साथ धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

15 total views, 1 views today

कांडी। गढ़वा। शनिवार की मध्य रात्रि हुए बारिस ने कई जगह हुए बाढ़ जैसे हालात

सतबहिनी झरना स्थल पर बढ़ा हुआ पानी

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत सरकोनी पंचायत में स्थित प्रसिद्ध सतबहिनी झरना तीर्थ स्थल एक पर्यटन स्थल भी है। रमणीक स्थल होने के कारण पर्यटकों की काफी भीड़ होती थी, किन्तु विश्व व्यापी कोरोना महामारी को लेकर हुए लॉक डाउन में पर्यटक भी सरकार के निर्देशों का पालन कर रहे हैं। इस महामारी के वजह यह स्थल अब सुनसान सा प्रतीत होने लगा है। बता दें कि शनिवार की मध्य रात्रि में जमकर वर्षा हुई। वर्षा के कारण सतबहिनी झरना तीर्थ स्थल स्थित पंडी नदी में बाढ़ जैसी हालात उमड़ आयी। वहीं हिन्दू धार्मिक न्यास बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष सह भाजपा नेता- अजय सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि झरना के नीचे पार पथ दोहरी कारण हो रहा है। पूर्व से निर्मित पार पथ की चौड़ाई कम होने के कारण मेला व यज्ञ में उमड़ती जन सैलाब के लिए इस पार से उस पर आवागमन में काफी परेशानी होती थी। इस समस्या को समाधान करने के लिए डबलिंग पार पथ का निर्माण हो रहा है, जिससे अब पर्यटकों को आने-जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। श्री सिंह ने बताया कि ठेकेदार द्वारा कराए जा रहे उक्त पथ निर्माण में रात में बरसी बारिश व नदी में आई बाढ़ जैसे हालात से निर्माण कार्य में लगे सभी समान डूबा हुआ है। बताते चलु की क्षेत्र के कई गांवों में आधी रात को तेज आंधी व बारिश से लोगों को काफी नुकसान हुआ है।

31 total views, 2 views today