रंका(गढ़वा) : चार देसी कट्टा एवं चार जिंदा कारतूस के साथ एक गिरफ्तार

रंका(गढ़वा) : गुप्त सूचना के आधार पर अवैध हथियार के कारोबार से जुड़े गिरोह के एक सदस्य को रविवार के रात्रि करीब 8:30 बजे थाना प्रभारी जितेंद्र कुमार ने चार देसी कट्टा एवं चार जिंदा कारतूस के साथ गिरफ्तार किया है. रंका पुलिस निरीक्षक अशोक कुमार ने रविवार को रंका थाना में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि रंका थाना प्रभारी जितेंद्र कुमार को रविवार की रात्रि 8:30 बजे अवैध हथियार बिक्री किए जाने वाले गिरोह के एक सदस्य को रंका पुल पर हथियार आपूर्ति किए जाने की गुप्त सूचना मिली थी सूचना के आलोक में तत्काल कार्रवाई करते हुए सादा वर्दी में पुलिस बल को रंका बाजार एवं पुल के आसपास तैनात किया गया तथा सूचना अनुसार काले रंग की टीशर्ट पहने नौजवान को पुल के करीब देखा गया जो किसी का इंतजार कर रहा था सुचना अनुसार बताए गए व्यक्ति के पास पहुंचा पुलिस बल को देखते ही हथियार का आपूर्तिकर्ता भागने लगा जिस का पीछा कर सादा वर्दी में में पुलिस के जवानों ने दौड़ाकर पकड़ा बाद में उसकी तलाशी ली गई जहां उसके कमर में छुपा कर रखे गए दो 315 बोर का देसी कट्टा दो जिंदा गोली बरामद की गई बाद में उसे थाना लाकर कड़ाई से पूछताछ के क्रम में उसने हथियार सप्लाई की बात स्वीकार करते हुए घर में रखे दो और 315 बोर का देशी कट्टा होने की बात बताई बिना देर किए पुलिस बल के साथ उसके घर में छापामारी कर तलाशी ली गई जहां मिट्टी के बने अलमारी में छिपाकर रखे गए दो देसी कट्टा तथा दो जिंदा गोली बरामद किया गया है इस मामले में गिरफ्तार रंका थाना क्षेत्र के दौनादाग गांव निवासी महमूद अंसारी के पुत्र नसीम अंसारी ने अपना अपराध स्वीकार करते हुए हथियार गढ़वा शहर के सोन पुरवा निवासी कब्बू उर्फ मंसूर अंसारी से खरीदने की बातछ स्वीकार की है पुलिस निरीक्षक ने बताया कि हथियार बिक्री किए जाने वाले गिरोह के कई और सदस्य हैं उनका सत्यापन किया जा रहा है निश्चित रूप से उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

178 total views, 178 views today

विश्रामपुर(पलामू) : जरूरतमंदो के घरों तक पहुंचाया जायेगा योजनाओं का लाभ – उपाध्याय

गैस चूल्हा वितरित करते मुखिया

> बघमनवा पंचायत सचिवालय में ग्राम स्वराज अभियान के तहत हुआ कार्यक्रम
> 20 लाभुकों के बीच गैस-सिलेंडर व चुल्हे का हुआ वितरण

विश्रामपुर(पलामू) : विश्रामपुर प्रखंड के बघमनवा पंचायत सचिवालय में ग्राम स्वराज अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कर्यक्रम में मुखिया रवींद्रनाथ उपाध्याय ने ग्रामीणों को ग्राम स्वराज अभियान के तहत चल रहे सभी योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी. श्री उपाध्याय ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे शौचालय का निर्माण कार्य यथा शीघ्र पूरा कर पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करने का आहवाहन किया. उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लभुकों को आवास के निर्माण कार्य मे तेजी लाने को कहा. श्री उपाध्याय ने कहा कि सरकार के हर कल्याणकारी योजनाओं को जरूरतमंदों के घरों तक पहुंचाया जायेगा. कल्याणकारी व विकास योजनाओं विचौलियागिरी तथा दलाली प्रथा को किसी भी कीमत पर नही चलने दिया जायेगा. योजनाओं का लाभ वास्तविक जरूरतमंदों को ही दिया जायेगा. उन्होंने कहां कि अगर पंचायत वासियों ने खुले दिल से सहयोग किया तो बघमनवा को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित कर के रहूंगा. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 20 महिला लाभुकों को मुफ्त गैस-सिलेंडर, चूल्हा व कनेक्शन दिया गया.लाभुकों के बीच गैस चूल्हा का वितरण मुखिया रवीन्द्रनाथ उपाध्याय ने किया.मौके पर कई पंचायत प्रतिनिधि व ग्रामीण मौजूद थे.

72 total views, 72 views today

रेहला(पालमू) : सम्मान प्रतिभा को और बेहतर करने की प्रेरणा देता है – अश्वनी पांडेय

पुरस्कृत टॉपर छात्र

> ज्ञान दीप ने मैट्रिक के स्कूल टॉपरों को किया सम्मानित व पुरस्कृत
रेहला(पालमू) :
रेहला के ज्ञान दीप कॉन्वेन्ट स्कूल प्रबंधन ने मैट्रिक के टॉपरों को आज सादे समारोह में सम्मानित व पुरस्कृत किया. इसके लिये स्कूल परिसर में प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. समारोह की अध्यक्षता स्कूल के निदेशक अश्वनी पांडेय व संचालन प्रचार्य पंकज कुमार सिंह ने किया. समारोह में स्कूल के टॉप-टेन छात्रों को पुरस्कृत व सम्मानित किया गया. प्रबंधन द्वारा स्कूल टॉपर रिया कुमारी को मेडल के साथ नौ हजार रुपये नकद पुरस्कार भी दिया गया. द्वतीय स्कूल टॉपर अजय पांडेय को आठ हजार व तृतीय टॉपर अभिषेक आनंद को पांच हजार रुपये नकद देकर पुरस्कृत किया गया. इसके अलावा राहुल पासवान को दो हजार और कृष्णकांत, गौतम, आदित्य, विशाल, निकिता व शिखा दुबे को एक-एक हजार रुपये नकद मेडल के साथ देकर सम्मानित किया गया. निदेशक अश्वनी पांडेय ने कहा कि सम्मान प्रतिभा को और बेहतर करने का प्रेरणा देता है. सम्मान से बच्चों में एक स्वच्छ प्रतिभा का विकास होता है. स्कूल के प्रचार्य पंकज कुमार सिंह ने कहा कि 2019 के परीक्षा परिणाम में जिला में जो छात्र प्रथम स्थान हासिल करेगा उसे स्कूल प्रबंधन सम्मान के साथ 21 हजार रुपये नकद राशि दे कर पुरस्कृत करेगा. इसके अलावा राज्य के टॉप-टेन में शुमार होने वाले बच्चों को स्कूल प्रबंधन अपनी ओर से स्कूटी देगा. मौके पर सुनीता देवी, शिक्षिका दीपिका कुमारी, नम्रता कुमारी, अंजली कुमारी, सबाहत आलम, वर्षा कुमारी, रविया सहित स्कूल के कई शिक्षक-शिक्षिका व छात्र-छात्रा मौजूद थे.

186 total views, 186 views today

विश्रामपुर(पलामू) : सुदूरवर्ती गांव कौड़िया पहुंचे सांसद, ग्रामीणों के साथ लगायी चौपाल

ग्रामीणों की समस्या सुनते सांसद
झारनेश्वर तीर्थ स्थल का अवलोकन करते सांसद

> मृतक के परिजनों से भी मिले,बंधाया ढाँढस,दी आर्थिक मदद
> झारनेश्वर तीर्थ स्थल पर भी गये,भगवान शिव के सामने टेका माथा
विश्रामपुर(पलामू) : पलामू सांसद बी डी राम विश्रामपुर प्रखंड के सुदूरवर्ती गांव कौड़िया पहुंचे. जहां उन्होंने ग्रामीणों के साथ चौपाल लगायी. ग्राम चौपाल में सांसद ने ग्रामीणों से सीधी बात की. ग्रामीणों ने सांसद बी डी राम के समक्ष समस्याओं की झड़ी लगा दी. सांसद ने भी पूरे धौर्य के साथ ग्रामीणों की समस्याये सुनी. समस्यों के समाधान हेतु सार्थक पहल करने का भरोसा भी ग्रामीणों को दिया. ग्रामीणों ने सांसद से कौड़िया गांव को विश्रामपुर और पाण्डु प्रखंड मुख्यालय से जोड़ने हेतु सड़क बनवाने की मांग रखी. जिसपर सांसद ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से सड़कों का कालीकरण कराकर कौड़िया गांव को प्रखंड मुख्यालयों से जोड़ा जायेगा. ग्रामीणों ने कौड़िया गांव की भौगौलिक स्थिति को देखते हुये गांव में पुलिस कैम्प बनवाने की मांग की. ग्रामीणों का कहना था कि कौड़िया गांव विश्रामपुर थाना व पाण्डु थाना से लगभग 12 किलो मीटर दूर है. इसलिये पुलिस की गतिविधि यहां कम है. जिसके चलते गांव में हमेशा कोई न कोई अप्रिय घटना घटी रहती है. सांसद बी डी राम ने कहा कि मैं कोई गलत बयानी नही करूंगा.और न ही झूठा वादा करूंगा. राज्य सरकार से गांव में पुलिस कैम्प बनवाने की मांग करूंगा. सांसद बंधु यादव के घर भी गये. यहां उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व मामूली विवाद के कारण बंधु यादव के दो बेटों की हत्या कर दी गयी थी.जबकि उस घटना में बंधु की पत्नी मूर्ति देवी व एक और बेटा श्रवण यादव गंभीर रूप से घयला हो गया था.सांसद बी डी राम ने मृतक के परिजनों को ढाँढस बंधाया. उन्होंने अपनी ओर से पुडित परिवार को आर्थिक मदद भी दी.इसके अलावा सरकार द्वारा मिलने वाले अन्य योजनाओं का लाभ दिलवाने के भी आश्वाशन दिया.इससे पहले भाजपाईयों व ग्रामीणों ने कई जगह सांसद बी डी राम का भव्य स्वागत किया.मौके पर वरीय भाजपा नेता धर्मदेव सिंह यादव, ईश्वरी पांडेय,भजयुमो के पूर्व जिला अध्यक्ष विजय ओझा, विधायक प्रतिनिधि सत्येन्द्रनाथ चौबे, सांसद प्रतिनिधि अनुज पांडेय, उप-प्रमुख ज्ञानचंद राम, रामाशीष राम, सुब्बा यादव, राणाप्रताप सिंह सहित कई लोग मौजूद थे.
> झारनेश्वर तीर्थ स्थल गये सांसद
पलामू सांसद बी डी राम कौड़िया जाने के क्रम में घरटीया गांव स्थित झानेश्वर तीर्थ स्थल पर भी गये. उन्होंने झारनेश्वर तीर्थ स्थल परिसर का अवलोकन किया. बताते चले कि झारनेश्वर तीर्थ स्थल पर भगवान शिव का एक भव्य मंदिर है. जो इस क्षेत्र में हिंदुओं के आस्था का प्रतीक है. प्रकृति की गोद मे और पहाड़ की तलहठी के बीच स्थित झारनेश्वर मंदिर की छटा ही निराली है.सांसद बी डी राम ने भगवान झारनेश्वर के सामने माथा टेका. उन्होंने भगवान शिव के क्षेत्र की समृद्धि व शांति की कामना की. उन्होंने कहा कि इस मनोरम स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की अपार संभावना है.

80 total views, 80 views today

मेदिनीनगर(पलामू) : पांच लाख के इनामी नक्सली गिरफ्तार

मेदिनीनगर(पलामू) : पलामू पुलिस ने पांच लाख का ईनामी माओवादी नक्सली सब जोनल कमांडर सुरेंद्र यादव उर्फ बिंदेश्वर यादव को गिरफ्तार किया है। नौडीहा बाजार छतरपुर थाना क्षेत्र के नासो गांव के मायापुर मोड़ से गुप्त सूचना के आधार पर गिरफ्तारी  हुई  है। बता दें कि गिरफ्तार नक्सली पर हत्या, बम बिस्फोट, आर्म्स एक्ट, पुलिस – नक्सली मुठभेड़, मोबाइल टावर जलाने स्कूल के उड़ाने समेत कई घटनाओं को अंजाम देने का आरोप है।

140 total views, 140 views today

मेदिनीनगर(पलामू) : राहुल अग्रवाल ने आम जनता के बीच किया भ्रमण

मेदिनीनगर(पलामू) : युवा समाजसेवी राहुल अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान राजनीतिक परिवेश में तेजी से बदलाव हो रहा है। जो स्थिति दिखाई दे रही है उसके मुताबिक राजनीति अब जनता की सेवा का माध्यम नही रही, बल्कि निज स्वार्थ सिद्धि के लिए लोग राजनीति को आधार बना रहे हैं।  अपने आप को जनता का हमदर्द, सेवक, गरीबों का मसीहा बताने वाले जनप्रतिनिधि निज स्वार्थ में डूबे हुए हैं। भोली भाली जनता को बहला फुसलाकर एवं तिकड़म के जरिये चुनाव जीतने के बाद जनप्रतिनिधि अपने स्वार्थ सिद्धि में लीन हो जाते हैं। उन्हें जनता के दुःख दर्द का तनिक भी एहसास नहीं होता, क्योंकि वे जनता की दी हुई ताकत का उपयोग अपनी भलाई के लिए करते हैं। युवा समाजसेवी डॉ अग्रवाल रविवार को डाल्टनगंज विधानसभा क्षेत्र के वरगढ़ पंचायत के हेसातु गांव में आयोजित ग्रामीणों की बैठक में बोल रहे थे। डॉ अग्रवाल ने कहा कि स्वार्थी नेताओं से लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। साथ ही आनेवाले चुनाव में ऐसे स्वार्थी एवं धोखेबाज नेताओं को सबक सिखाने की आवश्यकता है। राजनीति में स्पष्ट नीति एवं नियति महत्वपूर्ण है।जिसका सोच सकारात्मक तथा नीति एवं नियति जनसेवा का हो, वही संवेदनशील होकर जनता की परेशानी दूर कर सकता है। उन्होंने जनता को आगाह किया कि सोच समझकर संवेदनशील सेवक का चुनाव करें तानाशाह एवं स्वार्थी को नहीं।डॉ अग्रवाल ने ग्रामीणों को अपने स्वस्थ परिवार एवं खुशहाल समाज के सेवा मिशन के बारे में विस्तार से बताया। बैठक में शामिल ग्रामीण डॉ अग्रवाल के विचार एवं जनसेवा के कार्यों से प्रभावित हुए और उनके सेवा के मिशन को आगे बढ़ाने में सहयोग करने का संकल्प लिया। मौके पर महेंद्र किसान, राजेश किसान, अनमोल तिर्की, विकास मुंडा,अजित केसरी, देवेन्द्र सिंह, पूरन सिंह, बीरेंद्र भुइंया, अनुपम टोप्पो, बावन सिंह, विनोद गोस्वामी, एनोस कश्छप, बीरेंद्र लोहरा सहित काफी संख्या में महिला पुरूष मौजूद थे।

71 total views, 71 views today

गढवा : विभिन्न मांगों के समर्थन में भाकपा माले ने दिया धरना

गढवा : भाकपा माले जिला कमेटी गढवा के नेतृत्व में समाहरणालय के समक्ष एक दिवसीय महाधारना सम्पन हुई. धरना के पूर्व शहर के इंदिरा गांधी पार्क से समाहरणालय तक मार्च निकाला गया. मार्च मे भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक वापस लो, अमन भाईचारे नष्ट करने की साजिश बंद करो, भाजपा भगाओ, देश बचाओं आदि गगनभेदी नारे लगा रहे थे।
महाधारना की अध्यक्षता जिला कमेटी सदस्य लालमुनी गुप्ता ने की।
महाधारना को संबोधित करते हुए भाकपा माले जिला सचिव कालीचरण मेहता ने कहा कि भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल लाकर भाजपा सरकार झारखंड की जनता के जमीन, जिंदगी पर भयंकर हमला किया जा रहा है. इसका दुष्प्रभाव खेती लायक जमीन चौपट हो जाएगी, जमीन महंगी होगी, भूख से मौते-पलायन-बेरोजगारी मे इजाफा होगा, सीएनटी-एसपीटी-पेशा एक्ट एवं ग्राम सभा का संवैधानिक अधिकार खतरे में पड़ जाएगा, झारखंड की पहचान,परम्परा संस्कृति व अस्तित्व पर भयंकर स्थिति उत्पन्न हो जाएगी, कारपोरेटों को चारागाह व चांदी होगी और आम जनता को घर बनाने के लिए भूमि नसीब नहीं होगी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य कमेटी सदस्य सुषमा मेहता ने कहा कि किसान आसमान के ओर टकटकी लगाए हुए हैं सुखाड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है उन्होंने कहा कि झारखंड मे इज्ज़त आबरु से लेकर मजदूरी, किसानों की भूमि लुटी जा रही है जिसके खिलाफ मजबूत संघर्ष करना होगा. डंडा प्रमुख वीरेंद्र चौधरी ने कहा कि कारपोरेट के पैसे से नरेंद्र मोदी एवं भाजपा की चेहरा 2014मे चमका था और उस चकाचौंध मे देश की जनता भाजपा के विषैले दांत को पहचान नहीं सकी थी। देश के युवाओं को प्रत्येक वर्ष2करोड़ रोजगार सृजित करने का सब्जबाग दिखाया, किसानों की आए दुगनी करने का सपना, सीमा पर रहने वाले सेवानिवृत्त जवानों को वन रैंक वन पेंशन का सपना, कालेधन वापस लाने का सपना, अच्छे दिन आने का सपना दिखाया जो धूलधूसरित हो गया। अब एक बार फिर भाजपा कारपोरेटर के साथ एम ओ यू करके हजारों करोड़ रुपए इकट्ठा कर जनता के बिच मोदी और रघुवर की चेहरा चमकाने के लिए हथकंडे अपना रही हैं।
इसी कडी मे रघुवर दास की सरकार ने कारपोरेटरो को जमीन सस्ते दर पर उपलब्ध कराने के लिए भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक लाया, जिसे राष्ट्रपति से दस्तखत कराने में कोई देरी नहीं की।
कृषि भूमि को गैर कृषि कार्य में लेने के लिए संशोधन किया गया है झारखंड में30%प्रतिशत ही कृषि योग्य भूमि है जो किसान कृषि पर ही जिविका चलाते हैं ये अधिग्रहण से किसान विरोधी, आदिवासी विरोधी, झारखंड वासीयों के हितों के विरोधी हैं जिसे अविलंब वापस लेना चाहिए।
धरना के पश्चात भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक वापस ली जाए. गढवा सदर अस्पताल हुए घोटाले की उच्च स्तरीय जांच कराने जिले के उच्च विद्यालय में छात्रों के खाते मे पोशाक की राशि न भेजकर सचिव अध्यक्ष के खाते में भेजी गई जिसकी जांच कराने, खरसोता से कशनप तक घटिया सडक़ निमार्ण की जांच करने,मेराल बाक्साइट लोडिंग-अनलोडिंग मे कार्यरत कर्मचारियों को बकाया मजदूरी भुगतान करने,आकाल-सुखाड़ की स्थिति को देखते हुए राहत कार्य चलाने, विद्युत आपूर्ति नियमित करने, फ्लोराइड से पिडित बौराहा के ग्रामीणों को शूद्ध पेयजल देने, रामजी महतो बौराहा रविरंजन जोबरैइया अमित तिवारी डुमरिया हत्याकांड की सी बी आई से जांच कराने, रजिस्टर. औनलाइन करने,पनघटवा डैम नहर निर्माण मे कि जा रही अनियमितता की जांच कराने सहित ग्यारह सुत्री मांग पत्र महामहिम राज्यपाल झारखंड के नाम उपायुक्त गढवा को सौंपा गया।
महाधारना को सुषमा मेहता, कालीचरण मेहता, वीरेंद्र चौधरी, प्रेम विश्वकर्मा,अख्तर अंसारी, कामेश्वर विश्वकर्मा, सूर्यदेव चौधरी, सत्येंद्र मेहता, किशोर कुमार, अनिता तिवारी, सुरेंद्र चौधरी ने संबोधित किया इस अवसर पर हजारों लोग उपस्थित थे।

65 total views, 65 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : प्रबंधन की लापरवाही के चलते 2016-2017 के मैट्रिक पास छात्राओ को नही मिल रहा मूल प्रमाण पत्र

भवनाथपुर(गढ़वा) : सेल आरएमडी भवनाथपुर खदान समुह द्वारा संचालित हाई स्कुल के 2016–17 सत्र की दसवी पास छात्राएं बीते एक वर्षो से मैट्रिक उतीर्ण की मूल प्रमाण पत्र के लिए सेल प्रशासनिक भवन का चक्कर लगा रही है. लेकिन सेल प्रबन्धन की लापरवाही के कारण छात्राएं बेबस व लाचार है। बताते चले कि सेल द्वारा संचालित माइंस हाई स्कुल मे सत्र 2016-17 मे दसवी कक्षा  के लिये सिंदुरिया पुनर्वास,अरसली,कैलान सहित आसपास के आधा दर्जन गांवो से करीब 70 छात्राओं ने दाखिला कराया था जिसमे करीब सभी छात्राओं ने मैट्रिक उतीर्ण किया था. उक्त शैक्षणिक सत्र की एक मात्र सेलकर्मी सह शिक्षिका डोली रांनी के बदौलत छात्राएं परीक्षा पास की थी. परीक्षा परिणाम आने पर छात्राओ ने आगे कि पढाई के लिए प्रोविजनल प्रमाण पत्र लेकर यत्र तत्र  नामांकन तो करा लिया.लेकिन जब छात्राओ को मूल प्रमाण पत्र लेने कि बारी आई तो प्रबंधन ने विद्यालय को हमेशा के लिए ही बंद कर दिया। अब छात्राए मूल प्रमाण पत्र के लिए कभी शिक्षिका रही डोली रानी तो कभी सेल प्रशासनिक भवन तक भटक रही है। छात्रा पूर्णिमा कुमारी पूर्णीमा,प्रिया कुमारी, सोनी कुमारी, कंचन कुमारी, रिता कुमारी, सीमा कुमारी सहित अन्य छात्राए सोमवार को सेल के प्रशासनिक भवन पर डीजीएम से मिल कर अपनी दर्द को बयां किया, बोली की सेल प्रबन्धन हमारे भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है. नामांकन तो हो गया लेकिन बगैर दसवी मूल प्रमाण पत्र के आगे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, पूर्व शिक्षिका डोली रानी ने कहा छात्राओ की समस्या से हम मजबुर है.मूल प्रमाण पत्र लाने कि जिम्मेदारी एन के पाणडेय को दिया गया था। इस बाबत सेल डीजीएम एम आर सलोरिया ने बताया कि छात्राओ के भविष्य से खिलवाड नही होगा. किसी कर्मी को जीमना देकर जल्द ही छात्राओ को प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिया जाएगा।

88 total views, 88 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : प्राचार्य को सम्मान समारोह आयोजित कर बिदाई

भवनाथपुर(गढ़वा) : उत्क्रमित मध्य विद्यालय घाघरा के प्राचार्य कृष्णा मिस्त्री की सेवानिवृति पर विद्यालय परिवार ने सोमवार को सम्मान समारोह आयोजित कर शाल ओढ़ाकर बिदाई दी गयी। उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कमलेश्वर पांडे ने कहा सरकारी तंत्र में सेवानिवृत्ति एक अहम पड़ाव है किंतु शिक्षक कभी सेवानिवृत्त नही होते बल्कि हरपल शिक्षा की ज्योत जलाते रहते है।उक्त समारोह को शिक्षक रामानंद पांडे, उमेश कुमार,मुकेश शुक्ला, सूर्यकांत शर्मा,दिवाकर चौधरी सहित अन्य शिक्षको ने भी संबोधित किया।

67 total views, 67 views today

बिशुनपुरा(गढ़वा) : थाना दिवस पर विवादित मामलो का निष्पादन

बिशुनपुरा(गढ़वा) : बिशुनपुरा थाना परिसर के सभा कक्ष में सोमवार को बीडीओ मुरली प्रसाद यादय की अध्यक्षता में थाना दिवस आयोजित किया गया। निष्पादन के लिए बिशुनपुरा अंचलाधिकारी अरुणिमा एक्का एवं थाना प्रभारी करुणाशंकर दुबे भी उपस्थित थे। ज्यादातर मामले भूमि सम्बंधित आये जिसमे बहुत से मामलो को तुरंत निष्पादन किया गया और बाकि मामले दूसरी पक्ष के अनुपस्थित रहने के चलते नहीं हो पाया।  पिछले थाना दिवस में टेम्पू संध्या मोड़ तक आने का मामला आया था , जो  अभी तक मामला को नही निपटाया गया, थाना प्रभारी टेम्पू संध्या मोड़ तक लाने का आदेश दिए, जिससे यहाँ के लोग सहित दूर दराज के लोगो को रमना, नगर उंटारी, गढ़वा आने जाने में सुविधा मिल सके,और नही आने पर करवाई की बात कही,   वहीँ बिडिओ यादव  ने कहा गांधी चौक पर नाली निर्माण में हो रही समस्या को स्थल पर सभी लोग आज ही चलकर उक्त समस्या का हल किया जायेगा।बिशुनपुरा प्रखंड के पांचो पंचायत से आये सभी लोगो ने अपनी अपनी समस्याओं को रखा।  मौके पर उप प्रमुख रामसहाय राम, सांसद प्रतिनिधि अवधविहारी गुप्ता, जिला परिसद प्रतिनिधि एनुल अंसारी लतीफ़ अंसारी मुखिया दिनेस कुमार नवल किशोर गुप्ता कृष्णा विश्वकर्मा कुंदन चौरसिया सहित सहित काफी संख्या लोग उपस्थित थे।

136 total views, 21 views today

केतार(गढ़वा) : सात विद्यालयो मे लगा हैण्डपंप

केतार(गढ़वा) : 14 वे वित्त की राशि से सभी सरकारी विद्यालयों में हैण्डपंप लगवाने का  सरकार के विशेष आदेश पर परती कुश्वानी पंचायत के  सात विद्यालयो मे लगा हैण्डपंप हाथी का दात साबित हो रहा है. इसके कारण विद्यालय के चापाकल पर मध्याह्न भोजन के बाद बच्चों के एक साथ भीड़ के बाद अफरा तफरी मच रही है थी इसी को मद्देनजर रखते हुए एव स्वक्षता सम्बन्धित बिशेष ध्यान को लेकर  सभी विद्यालयों मे हैण्डवाश लगाया जाना था,परन्तु परती पंचायत मे स्थिति ठिक इससे विपरीत है. मुखिया चन्द्रदेव उराँव के द्वारा चौदहवें वित की राशि से प्रति हैण्डपंप अट्ठाइस हजार की लागत से कुल 1लाख 96 हजार रुपये पंचायत के सात विद्यालयो में विद्यालय प्रबंधन समिति या  विद्यालय के शिक्षक को न देकर पैसा बचाने के लिए  एकही  स्वयं सेवक को सभी विद्यालयो का ठेकेदार बना कर  गणवता को ताक पर रखते हुए हैण्डवाश का निर्माण करवाया गया. इसके कारण ज्यादातर विद्यालयों मे हैण्डपंप निर्माण के कुछ  माह बाद ही टूट कर खराब हो  गया  एव कुछ विद्यालयो में लगा नल एव पाइप ही टूट गए इसके कारण बच्चों को समक्ष फिर से थाली और हाथ धुलाई के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध मे पंचायत सचिव राजकुमार राम ने कहा कि विद्यालय प्रबंधन समिति के द्वारा हैण्डपंप की देख रेख नहीं की गई. इसके कारण हैण्डपंप खराब हो गया।

72 total views, 72 views today

सगमा(गढ़वा) : घघरी पंचायत सचिवालय में बैठक आयोजित किया गया

सगमा(गढ़वा) : प्रखंड मुख्यालय स्थित घघरी पंचायत सचिवालय में ग्रामीणों की बैठक घघरी मुखिया विनोद राम के अध्यक्षता में आयोजित किया गया. बैठक के दौरान घघरी गांव में लगने वाले सप्ताहिक हट बाजार के बजार समिति का गठन किया गया. जिस में हीराचन यादव को अध्यक्ष अरुण कुमार यादव. सचिव राजेश कुमार यादव को कोषाध्यक्ष सहित एगारह सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया. मौके पर मुखिया विनोद राम ने बताया कि गांव में लगने वाले सप्ताहिक खाट बाजार को सानती पूर्ण बिधी व्यवस्था से संचालित करने को लेकर कमेटी का गठन किया गया. उन्होंने बताया कि लगने वाले सप्ताहिक खट बाजार में गांव के ही ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है. जिसके कारण व्यवसाई ग्राहक व ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. जिसके मजे नजर सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इस कमेटी का गठन किया गया ताकि किसी प्रकार के बाद बिवाद उत्पन्न न हो सके इस मौके पर बि डी सी सदस्य शुशील बैठा ग्रामीण लालू यादव रामनाथ यादव जीतलाल राम विश्वनाथ यादव वरुण कुमार जैसवाल सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे.

90 total views, 90 views today

विश्रामपुर(पलामू) : जरूरतमंदो के घरों तक पहुंचाया जायेगा योजनाओं का लाभ – उपाध्याय

गैस चूल्हा वितरित करते मुखिया

> बघमनवा पंचायत सचिवालय में ग्राम स्वराज अभियान के तहत हुआ कार्यक्रम
> 20 लाभुकों के बीच गैस-सिलेंडर व चुल्हे का हुआ वितरण
विश्रामपुर(पलामू) : विश्रामपुर प्रखंड के बघमनवा पंचायत सचिवालय में ग्राम स्वराज अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कर्यक्रम में मुखिया रवींद्रनाथ उपाध्याय ने ग्रामीणों को ग्राम स्वराज अभियान के तहत चल रहे सभी योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी. श्री उपाध्याय ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे शौचालय का निर्माण कार्य यथा शीघ्र पूरा कर पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करने का आहवाहन किया. उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लभुकों को आवास के निर्माण कार्य मे तेजी लाने को कहा.श्री उपाध्याय ने कहा कि सरकार के हर कल्याणकारी योजनाओं को जरूरतमंदों के घरों तक पहुंचाया जायेगा. कल्याणकारी व विकास योजनाओं विचौलियागिरी तथा दलाली प्रथा को किसी भी कीमत पर नही चलने दिया जायेगा. योजनाओं का लाभ वास्तविक जरूरतमंदों को ही दिया जायेगा. उन्होंने कहां कि अगर पंचायत वासियों ने खुले दिल से सहयोग किया तो बघमनवा को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित कर के रहूंगा.कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 20 महिला लाभुकों को मुफ्त गैस-सिलेंडर,चूल्हा व कनेक्शन दिया गया. लाभुकों के बीच गैस चूल्हा का वितरण मुखिया रवीन्द्रनाथ उपाध्याय ने किया.मौके पर कई पंचायत प्रतिनिधि व ग्रामीण मौजूद थे.

129 total views, 40 views today

रेहला(पलामू) : रोटरी देश सहित विदेशों में भी लहरा रहा है सामाजिक सेवा का परचम – ए एन शर्मा

कर्यक्रम के उद्घाटन करते अतिथि
शपथ लेते नवनियुक्त पदाधिकारी

> रोटरी क्लब ऑफ रेहला का 18 वां पद स्थापना समारोह हुआ संपन्न
> नये सत्र के पदाधिकारियों व सदस्यों को दिलायी गयी समाज सेवा की शपथ
रेहला(पलामू) : रेहला स्थित ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड परिसर के सुरभि केंद्र सभागार में आयोजित रोटरी क्लब ऑफ रेहला का 18 वां पदस्थापना समारोह में क्लब के नव मनोनीत पदाधिकारियों और सदस्यों को बतौर मुख्य अतिथि असिस्टेंट गवर्नर ए एन शर्मा ने कॉलर प्रदान कर और लेपल पिन लगाकर स्वागत करते हुए पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी. क्लब के सभी नये पदाधिकारियों ने शपथ लेते हुए समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने की अपनी प्रतिबद्धता दुहरायी.मौके पर आईपीपी सह ग्रासिम इंडस्ट्रीज के यूनिट हेड विजय विवेक भिड़े, रोटरी और इनर व्हील क्लब के नव मनोनीत अध्यक्ष वंदना भिड़े , मेदिनीनगर रोटरी के अध्यक्ष सर्वेन्दू भूषण, पवन कुमार लाठ , सचिव जे जे सिंह समेत दोनों क्लब के सैकड़ों सदस्य शामिल थे. कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्र गान से हुयी.तत्पश्चात सभी अतिथियों ने दीप प्रज्वलित की. रोटरी के संयुक्त सचिव सिंटू सिंह  व इनर व्हील सचिव पूनम चौबे ने पूर्व में क्लब द्वारा कराए गए कार्यों की विस्तृत जानकारी दी. सभी अतिथियों को शॉल, मोमेंटो और गुलदस्ता देकर सम्मानित किया गया. असिस्टेंट गवर्नर ए एन शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि समाज सेवा के क्षेत्र में रोटरी देश ही नहीं बल्कि विदेशों के भी सबसे बड़ा संस्था है. देश ही नहीं वेदेश में जब कभी भी विकट स्थिति उत्पन्न हुई हुई है तब तब रोटरी के सदस्यों ने समाज सेवा कर मिसाल कायम किया है. उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा से बढ़कर कोई सेवा नहीं है.उन्होंने सभी सदस्यों को सेवा भाव से काम करने की नसीहत दी.वहीं यूनिट हेड विवि भिड़े ने कहा कि रोटरी पर्यावरण की सुरक्षा और मानवता की सच्ची सेवा कर अपनी अलग पहचान बनाई है. आगे भी उन्होंने समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने की प्रतिबद्धता दुहराई.वहीं दोहरे अध्यक्ष की मिली दायित्व पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए नव मनोनीत अध्यक्षा वंदना भिड़े ने कहा कि दोनों क्लब के लिए काम करना काफी आसान होगा क्योंकि दोनों का उद्देश्य सिर्फ मानवता की सेवा ही है. उन्होंने समाज सेवा के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करने की बातें कहीं. श्रीमति भिड़े ने कहा कि उल्लेखनीय कार्य करने के लिए सबों का सहयोग अपेक्षित है.कार्यक्रम का संचालन नंदलाल शुक्ल और धन्यवाद ज्ञापन सचिव सह मुख्य सुरक्षा अधिकारी जे जे सिंह ने किया.मौके पर रोटेरीयन एन के पांडेय, ब्रजेश कुमार, केएन मिश्र, दिनेश उपाध्याय, एमके पाठक, रंजीत सिंह, राजेश चौबे, ब्रजराज चौबे, क्रांति राउत, अंजना सिंह, विजय गुप्ता, राजेश राठी, सुशील शुक्ला, शशिभूषण शुक्ला, नरेंद्र सिंह, रीता डंडिवाल, निधि द्विवेदी, शालिनी पटनायक, रेणु पाठक, लता गुप्ता, निशांत अग्रवाल,अमित कुमार सिंह समेत कई सदस्य शामिल थे.

97 total views, 31 views today

रेहला(पलामू) : वार्ड का हर गली-मुहल्ला जुड़ेगा मुख्य पथ से-मुन्नी

शिलान्याश करते अतिथि


> विश्रामपुर नप के वार्ड 6 में पीसीसी पथ का हुआ शिलान्याश
रेहला(पलामू) : विश्रामपुर नगर परिषद के वार्ड 6 में पीसीसी पथ की आधारशिला रखी गयी. नगर परिसद द्वारा बनने वाले इस पथ का शिलान्याश नगर पार्षद मुन्नी देवी ने शिलापट्ट का अनावरण कर के किया. मुन्नी देवी ने कहा की वार्ड 6 का हर गली-मुहल्ला मुख्य पथ से जुड़ेगा. वार्ड का कोई भी पथ कच्चे का नही रहेगा. सभी पथो का पक्कीकरण कराया जायेगा.उन्होंने कहा कि वार्ड 6 को विश्रामपुर नगर परिषद में पूर्ण विकास के लिये जाना जायेगा. लेकिन इसमें सबो की सहभागिता व सहयोग जरूरी है. मौके पर ज्वाला गुप्ता, प्रेम तिवारी, गुड्डू सिंह, मनीष कुमार, नन्हे दीक्षित, बबिता देवी, उर्मिला कुंवर सहित कई लोग मौजूद थे.

105 total views, 37 views today

विश्रामपुर(पलामू) : जानकारी व जागरूकता से ही साइबर क्राइम पर लगेगा अंकुश – चंद्रशेखर कुमार

बच्चों को जकनकारी देते थाना प्रभारी


> विश्रामपुर पुलिस ने रेड रोज में साइबर क्राइम के रोक-थाम हेतु बच्चों को बताया उपाय
विश्रामपुर(पलामू) : पलामू पुलिस कप्तान इंद्रजीत महथा के निर्देशानुसार विश्रामपुर पुलिस ने साइबर क्राइम के रोक-थाम हेतु आज से अभियान छेड़ा है. अभियान के पहले दिन स्थानीय रेड रोज पब्लिक स्कूल में साइबर क्राइम के खिलाफ बच्चों को जागरूक किया गया. इस विशेष कर्यक्रम में थाना प्रभारी चंद्रशेखर कुमार ने बच्चों को साइबर क्राइम के बारे में बताते हुये उसके रोक-थाम का उपाय बताया.उन्होंने कहा की जानकारी व जागरूकता से ही साइबर क्राइम पर अंकुश लगाया जा सकता है.साइबर क्राइमर झांसा व प्रलोभन दे कर गुप्त जानकारी ले लेते है. उसी जानकारी के बल पर बाद में साइबर क्राइम को अंजाम देते है. इस लिये किसी भी व्यक्ति को अपना गुप्त या सामान्य चीजे किसी के साथ सांझा नही करना चाहिये. उन्होंने साइबर क्राइम पर अंकुश के लिये बच्चों को कई टिप्स दिये.चंद्रशेखर कुमार ने बच्चों को साइबर क्राइम की जानकारी व जागरूकता को अपने-अपने घरों तक पहुचाने का आह्वान किया. उनहाने बताया कि साइबर क्राइम पर शुरू किया गया यह अभियान लगातार जारी रहेगा.थाना क्षेत्र के सभी सरकारी व गैर-सरकारी स्कूलों में जागरूकता फैलाया जायेगा. स्कूल के निदेशक राजन पांडेय ने थाना प्रभारी को आश्वस्त किया कि साइबर क्राइम पर पुलिस के इस मुहिम में स्कूल प्रबंधन हर संभव मदद करेगा. मौके पर प्रचार्य कन्हाई चौधरी, शिक्षक दीपक कुमार,पम्मी कुमारी, श्यामलाल चंद्रवंशी, सरिता कुमारी, प्रिय कुमारी, बिरजू रावत, चंदन कुमार, रंजू कुमारी सहित स्कूल के सभी शिक्षक-शिक्षिका व छात्र-छात्रा मौजूद थे.

101 total views, 27 views today

गढ़वा : गरीबों के लिए खुला निःशुल्क रोटी बैंक

गढ़वा : शहर में पहली बार गरीबो को निःशुल्क रोटी और सब्जी दान करने वाली संस्था इंडियन रोटी बैंक की शाखा खोली गई। इसका उद्घाटन इंडियन रोटी बैंक के राष्ट्रीय सलाहकार एवं ईस्ट इंडिया कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर रोहित तिवारी जी ने फीता काट कर उद्घाटन किया। आज पहले सप्ताह के प्रकरण में 100 गरीब असहायों को निशुल्क रोटी और सब्जी प्रदान की गई। और संकल्प लिया गया कि अब कोई भी व्यक्ति भूखा नही सोएगा। उसके तत्पश्चात 3 मुख्य पदों का बाँटा गया जहाँ गढ़वा जिला के को-ऑर्डिनेटर शादाब खान जी को बनाया गया। गढ़वा प्रभारी सलाहकार समिति ओमकार नाथ तिवारी जी को बनाया गया और जिला वाईस को-ऑर्डिनेटर विद्यापति ऋषि जी को बनाया गया।
मौके पर विशिष्ठ अतिथि रोहित तिवारी ने कहा कि हम लगातार प्रयत्नशील है और अभी तक भारत के 9 राज्यो में 150 से भी अधिक शाखा खोल चुके है और आगे भी लगातार प्रयास कर रहे हैं कि भारत के कोने-कोने में इंडियन रोटी बैंक की शाखा हो। प्रदेश के को-ऑर्डिनेटर दीपक तिवारी  ने कहा कि हमारी पहली शाखा पलामू में खुली थी और आज लगातार 50 हफ़्तों से हम लगातार जरूरतमंदों के सेवा में लगे हैं और आज दूसरी शाखा गढ़वा में खोला गया और भी बहुत से जिलों में शाखाएं खोलने को बोला जा रहा है जल्द ही हम पूरे झारखंड के सभी जिलों में इंडियन रोटी बैंक की शाखा खोल लेंगे और जरूरतमंदों को निस्वार्थ भाव से सेवा करते रहे हैं। कोऑर्डिनेटर शादाब खान जी ने कहा कि गढ़वा जैसे छोटे शहर के लिए ये बहुत बड़ी उपलब्धि है कि इंडियन रोटी बैंक की शाखा यहाँ भी खुल गई अब कोई भी अपना भूखा नही सोएगा हर जरूरतमंदों तक हम खुद जाकर सेवा देने का कार्य करेंगे। मौके पर प्रदेश महिला को-ऑर्डिनेटर श्र्मिला वर्मा, बलराम उरांव, रुचिता सुमन, श्रीनिवास चौबे, मधुकर शुक्ला, सुचित्रा आनंद आदि उपस्थित थे।

182 total views, 58 views today

गढ़वा : रंका मुख्य मार्ग पर ps लाइन होटल का उद्घाटन

गढ़वा : प्रखंड के नारायणपुर गांव में गढ़वा रंका मुख्य मार्ग पर ps लाइन होटल का उद्घाटन स्थानीय विधायक सत्येंद्र नाथ तिवारी ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि आने वाले दिनों में यह मार्ग गढ़वा के बाईपास के रूप में जाना जाएगा. ऐसी स्थिति में इस मार्ग पर इस तरह की लाइन होटल के खुलने से यात्रियों को ठहरने खाने पीने की सुविधा आसानी से उपलब्ध होगी कार्यक्रम के दौरान विधायक प्रतिनिधि संतोष केसरी, भाजपा नेता रविंद्र धरदुबे, संजय तिवारी, डॉक्टर प्रशांत, याकूब इकबाल, अखिलेश कुमार दुबे,  नितीश तिवारी आदि लोग उपस्थित थे।

212 total views, 60 views today

मेदिनीनगर(पलामू) : एमए इन मास कम्युनिकेशन में नामांकन शुरु, दक्ष व अनुभवी फैकल्टी ले रहे हैं क्लास

मेदिनीनगर(पलामू) : नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय द्वारा संचालित पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में एम. ए इन मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई शुरू हो चुकी है। प्रथम बैच 2017 से 2019 तक के लिए पढ़ाई शुरू है। दक्ष एवं अनुभवी प्राध्यापकों द्वारा नियमित क्लास आयोजित किये जा रहे हैं। यह जानकारी देते हुए पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्राभारी डॉ एनके सिंह ने दी। डॉ सिंह ने बताया कि 04 सेमेस्टर की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को एमए इन मास कॉम्युनिकेशन की डिग्री मिलेगी। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा की प्रक्रिया चल रही है, शीघ्र परीक्षा आयोजित होगी। अब प्रथम सेमिस्टर 2018 के लिए नामांकन प्रारंभ हो चुका है। वैसे, सभी विद्यार्थी गण जो किसी भी विषय से बीए पास हैं,  वे पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में प्रतिदिन सुबह 7.30 बजे से  9.30 बजे तक एमए इन मास कम्युनिकेशन में नामांकन ले सकते हैं। डॉ एनके सिंह ने कहा कि यह कोर्स मास्टर डिग्री की है। वर्तमान कुलपति महोदय के प्रयास से पत्रकारिता एवं जनसंचार में मास्टर डिग्री शुरू हो सकी है। इसके पूर्व एक साल का पीजी डिप्लोमा कोर्स था। डॉ सिंह ने कहा की उनका यह विशेष प्रयास रहता है कि विद्यार्थियों की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिले। इसलिए लंबे समय से पत्रकारिता कार्य मे अनुभवप्राप्त व्यक्तियों से कक्षा आयोजित कराई जा रही है। वहीं यदि उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता एवं जनसंचार की डिग्री प्राप्त को वरीयता दी जाती है। नियमित फील्ड विजिट करा कर पत्रकारिता का व्यवहारिक ज्ञान सिखाया जाता है।
बताते चलें कि यह कोर्स करने के पश्चात कई कंपनियों में अच्छे पद पर कार्य करने का सुनहरा अवसर मिलता हूं। मीडिया हाउस से लेकर कई अन्य कंपनियों में जॉब ऑपरट्यूनिटी हैं।  पत्रकारिता एवं शिक्षा विभाग यह प्रयास कर रहा है कि प्रत्येक वर्ष कैंपस इंटरव्यू आयोजित कराई जाए जिसमें पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में अध्ययनरत विद्यार्थीगण अपने प्रतिभा के बल पर उन्हें अच्छे अच्छे कंपनियों में काम करने का अवसर सुलभ हो सके।  नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय कुलपति डर एसएन सिंह भी यह पूरा प्रयास में लगे हुए हैं कि पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग को कैसे बेहतर बनाया जाये। वर्तमान में जितने फैकल्टी गण हैं वे पत्रकारिता में 15 वर्ष  का कार्य अनुभव है साथ ही मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता एवं जनसंचार में डिग्री प्राप्त किये हुए हैं। नामांकन कराए विद्यार्थियों के लिए नियमित क्लास की सुविधा है।

77 total views, 15 views today

मेदिनीनगर(पलामू) : तीन दिवसीय सेमिनार सम्पर्ण

मेदिनीनगर(पलामू) : नई मोहल्ला आनंद मार्ग आश्रम में तीन दिवसीय प्रथम संभागीय सेमिनार सम्पन्न हुआ। इस संभागीय सेमिनार में विभिन्न विषयों जैसे सदविप्रो का नव मानवतावाद, मानव जीवन में ईस्ट एवं आदर्श का महत्व पर महासदविप्र सदा शिव और कृष्ण और आनंदमूर्ति जी का समाज के लिए अवदान, योग एवं भक्ति-साधना के महत्व के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। साथ ही नाश से मुक्ति, योग साधना, योग से लाभ, मनुष्यों के जीवन में योग का महत्व, पर्यावरण की सुरक्षा आदि जैसे विषयों पर चर्चा की गई। यह सभी चर्चाएं आनंद मार्ग प्रचारक संघ के केंद्र से आए हुए मुख्य प्रशिक्षक आचार्य पूर्णदेवानंद अवधूत द्वारा दिया गया। उन्होंने ख़ास कर मानव मूल्य एवं सामाजिक मूल्य पर चर्चा किया। इस सेमिनार में झारखंड-बिहार सेक्टर के सैकड़ों आनंदमार्गीयों ने हिस्सा लिया। इस सेमिनार में आचार्य पुष्पेंद्रआनंद अवधूत, आचार्य सिद्धार्थआनंद अवधूत, आचार्य  कृत्यभूषा आनंद अवधूत भुक्ति प्रधान मधेश्वर देव, रितेश, सरोज, रामस्वरूप, चंदन, ललित, गोपाल, अरविंद, करुणा करण अन्य उपस्थित रहे।

58 total views, 7 views today

मेदिनीनगर(पलामू) : राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

मेदिनीनगर(पलामू) : जागरूकता से मुकदमे का बोझ कम हो रहा है। अब छोटे-छोटे विवाद पंचायत स्तर पर सुलझा लिए जा रहे हैं। लीगल एड क्लीनिक में भी मामले में समझौता कराया जा रहा है। उक्त बातें पलामू के प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश विजय कुमार ने कही। वे शनिवार को व्यवहार न्यायालय परिसर में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने दीप प्रज्जवलित कर राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन किया। कहा कि लोक अदालत का मूल उद्देश्य सुलभ सरल व सस्ता न्याय दिलाना है। जो जिला विधिक सेवा प्राधिकार कर रहा है। मौके पर अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष गिरजा प्रसाद ¨सह ने कहा कि लोक अदालत सुलभ न्याय पाने का सर्वोत्तम मंच है। यहां समय, श्रम व शक्ति की बचत होती है। वर्षों पुरानी दुश्मनी मिनटों में दूर हो जाती है। दोनों पक्षकार खुशी-खुशी घर जाते हैं। प्राधिकार के सचिव प्रफुल्ल कुमार ने कहा कि लोक अदालत में किसी पक्ष की हार नहीं होती। यहां दोनों पक्ष आपसी रजामंदी से मामले निपटाते हैं। राष्ट्रीय लोक अदालत में सुलह समझौता के आधार पर 503 मामले का निस्तारण किया गया। इसमें एक करोड़ 89 लाख 32 हजार 577 रूपए का मामला सेटल हुआ। वहीं 81 लाख 73 हजार 177 रूपए का राजस्व प्राप्त हुआ। पीठ एक में विद्युत विभाग को छह मामले में 24 हजार रूपया राजस्व प्राप्त हुआ। एमएसीटी के एक मामले में पीडित परिवार को 2.20 लाख रूपए का चेक प्रदान किया गया। पीठ तीन में चार मामले, पीठ पांच में आठ, पीठ छह में 11, पीठ सात में रेलवे के 45, पीठ आठ में प्रीलिटिगेशन के 254 मामले, पीठ नौ में एक्सक्युटिव व रेवेन्यू के 90 मामले, पीठ 11 में छतरपुर एसडीएम कोर्ट के 78 मामले का निस्तारण किया गया। उत्पाद विभाग को 29 हजार 750 रूपए राजस्व प्राप्त हुआ। वन विभाग को एक लाख 61 हजार 750 रूपए, रेलवे को 88 सौ रूपए, बैंक को 79 लाख 57 हजार 677 रूपए की प्राप्ति हुई। मौके पर डीजे डीके पाठक, आनंद प्रकाश, शत्रुंजय कुमार ¨सह, पंकज कुमार, अधिवक्ता संघ के महासचिव सुबोध कुमार सिन्हा, सीजेएम एसके चौधरी, आसिफ इकबाल, अशोक कुमार, राजेंद्र प्रसाद, सफदर अली नैयर, दीपक कुमार, रोहित कुमार, विक्रांत रंजन, एमजेड तारा, डीएसपी प्रेमनाथ, पीपी पुरूषोत्तम लाल, वीणा मिश्रा, इंदू भगत समेत कई लोग मौजूद थे।

106 total views, 5 views today

मेदिनीनगर(पलामू) : निशुल्क पौधा वितरण सह रोपन व पर्यावरण धर्म पर गोष्ठी का आयोजन किया गया

मेदिनीनगर(पलामू) : पलामू जिला के छतरपुर डाली पंचायत में निशुल्क पौधा वितरण सह रोपन के 51 वर्ष एवं पर्यावरण धर्म व धनराशि  मोमेंट का 41 वर्ष पूरा होने के अवसर पर निशुल्क पौधा वितरण सह रोपन व पर्यावरण धर्म पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि पलामू प्रमंडल के आयुक्त मनोज कुमार झा के द्वारा किया गया। कार्यक्रम कौशल कुमार जायसवाल के सौजन्य से आयोजित हुआ। मौके पर डाली पंचायत के मुखिया अमित कुमार जायसवाल उपस्थित थे.

104 total views, 10 views today

हुसैनाबाद(पलामू) : उतर कोयल नहर में स्नान करने के दौरान बच्चे हुए लापता, खोज जारी

हुसैनाबाद(पलामू) : उतर कोयल मुख्य नहर में अस्नान करने गए दो बच्चा लापता हो गए। लापता बच्चों की खोज जारी है। बिदित हो कि हुसैनाबाद शहर के इस्लामगंज मुहहला निवासी सोनू सिद्धिकी के 12 वर्सिय पुत्र औरंगजेब आलम, नुमाम आलम का 11 वर्सिय पुत्र कैफ आलम व आहत आलम का 10 वर्सिय पुत्र अजहरुद्दीन आलम शनिवार को करीबन 4 बजे उतर नहर मुख्य नहर के मिर्जापुर पुल के समीप स्नान करने गए।इस बीच औरंगजेब आलम व कैफ आलम उतर कोयल मुख्य नहर में स्नान करने लगा जबकि अजहरुद्दीन आलम किनारे पर था। वही अजहरुद्दीन आलम डर से दोनों बच्चों के कपड़ा लेकर वापस घर आकर परिजनों को जानकारी दिया।इसके बाद दोनों बच्चों के परिजन एवम मुहल्ले वासियो खोजने में लगे है।इधर लोगो की आशंका है कि नहर में अधिक पानी का बहाव होने के कारण अस्नान करने के दौरान डूबने गए होंगे।इधर परिजनों ने मोहम्मदगंज उतर कोयल मुख्य नहर के कार्यालय में फोन कर नाहर को बंद करने का आग्रह किया है। समाचार लिखे जाने तक दोनो बच्चों की खोज जारी है।इधर नाहर में बच्चों की डूबने की आशंका के मद्देनजर परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है।

194 total views, 4 views today

कांडी(गढ़वा) : उज्जवला दिवस के दिन बीस लाभुकों के बीच गैस का वितरण

कांडी(गढ़वा) : कांडी प्रखंड के पंचायत सचिवालय चटनियाँ में शनिवार को बीडीओ गुलाम समदानी, बीस सूत्री अध्यक्ष रामलाला दुबे, प्रमुख प्रतिनिधि पिंकू पाण्डेय, पंचायत के मुखिया रामजी यादव व जिप सदस्य हसन राम ने संयूक्त रूप से उज्ज्वला योजना के तहत 20 लाभुकों के बीच भारत गैस का वितरण किया मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बीडीओ ने कहा कि उज्ज्वला योजना केन्द्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना है। यह योजना गरीब व बीपीएल धारी परिवारों के बीच निशुल्क रूप से दिया जा रहा है। गैस के प्रयोग करने से कई प्रकार कि बिमारियों से बचा जा सकता है। मौके पर बलियारी पंचायत मुखिया प्रतिनिधि सत्येन्द्र साह, मोती लाल यादव, मैनुदिन अंसारी, मनोज कुमार सिंह, अजीज अंसारी, रामलखण चंद्रवंशी के अलावें अन्य कई लोग मौजूद थे.

140 total views, 2 views today

कांडी(गढ़वा) : कांडी बिजली सब स्टेशन पर गिरा ठनका, बाल-बाल बचा कर्मी

कांडी(गढ़वा) : थाना क्षेत्र के कान्डी स्थित बिजली सब स्टेशन पर शुक्रवार को शाम को पौने पांच बजे ठनका गिरने से चन्द्रपूरा फीडर क्षतिग्रस्त हो गया। जबकि एक बिजली कर्मी धीरेन्द्र कुमार बाल -बाल बच गया।जिस कारण उक्त लाईन बाधित है। उसने बताया की मै फीडर का स्विच चालू करने जा रहा था। उस समय पानी बरस रहा था। जैसे ही मैं फीडर के नजदीक पहुचा एकाएक तेजी से बिजली चमकी और ठनका गीरा और मै गिरते पड़ते भागा।

167 total views, 4 views today

कांडी(गढ़वा) : नीलगाय के हमला से एक युवक घायल

कांडी(गढ़वा) : इस इलाके के लोगों के जीने का एक मात्र आधार खेती बारी पर पूर्ण विराम लगाए जाने की हद तक बढ़ चुके नीलगायों ने अब आदमी पर हमला बोलना शुरु कर दिया। शुक्रवार की देर शाम लगभग साढ़े सात बजे कांडी बिजली सब स्टेशन के निकट नीलगायों के झुंड ने एक युवक पर हमला बोल उसे घायल कर दिया। लमारी कला गांव निवासी सोमारू साह का पुत्र श्यामसुंदर प्रसाद गुप्ता उर्फ बिटन गुप्ता 35 वर्ष इस घटना में बूरी तरह जख्मी हो गया है। बिटन गुप्ता कांडी बाजार निवासी रामनाथ साह की किराना दुकान में काम करता है। शाम को वह कांडी से वापस अपने घर जा रहा था। जहां रास्ते में नीलगायों का झुंड उसपर टूट पड़ा। बिटन को दस फुट तक सड़क पर नीलगायों का झूंड फूटबॉल की तरह उछालता रहा। जिससे उसके पैर, हाथ व पीठ में गंभीर चोट लगी है। घटना की जानकारी मिलते ही दुकान मालिक ने घायल को कांडी बाजार स्थित चांदसी दवाखाना में इलाज कराया। इससे पूर्व कांडी बाजार निवासी संतोष कुमार साह के बोलेरो गाड़ी पर भी नीलगायों ने हमला किया था। जिससे बोलेरो गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई थी। बताते चलें कि नीलगायों के आतंक से प्रखंड वासी विगत कई सालों से परेशान हैं। हजारों एकड़ खेत बंजर होते जा रहे हैं। क्योंकि नीलगायों के आतंक से किसानों ने बड़े पैमाने पर खेती करना छोड़ दिया है। वर्षों से गांव घर के निकट के ही खेत में फसल लगाई जाती है। लेकिन अब नीलगायों का झूंड घर बारी तक पहुंचने लगा है। पहले अरहर, तील, खेंसारी, मसुरी आदि जैसी दूर के खेतों में होनेवाली फसल ही नीलगाय बर्बाद करते थे। लेकिन अब तो धान, गेहूं, जौ, चना, सरसों आदि से लेकर आलू, प्याज, कदुआ, भिंडी, नेनुआ, करैला आदि की फसल भी नहीं बच रही।
नीलगायों के कारण केवल खेती पर ही आश्रित लोग पेट भरने की गरज में गांव छोड़कर पलायन करने लगे हैं। पहले नीलगाय आदमी को देखते ही भाग खड़े होते थे। लेकिन अब नीलगायों को देखकर आदमी भागने लगे हैं। क्योंकि वे इतने नीडर हो गए हैं कि आदमी पर ही हमला करने लगे हैं। दो मुट्ठी अन्न के लिए मोहताज होते जा रहे लोग भूख से भले मर जाएं। लेकिन नीलगाय को नहीं मार सकते। वन्य जीवों की हत्या को लेकर वन विभाग की कड़ी कानूनी कार्रवाई‎ को लेकर इन्हें कोई नहीं मारता। इस जानवर को गाय कहे जाने के कारण भी लोग मारने से परहेज करते हैं। घायल युवक ने कहा उनकी जान सस्ती है नीलगायों की महंगी है।

174 total views, 7 views today

सगमा(गढ़वा) : उज्ज्वला दिवस के अवसर पर गैस चूल्हा का वितरण


सगमा(गढ़वा) : प्रखंड मुख्यालय में स्थित अम्रुथा भारत गैस एजेंसी के द्वारा शनिवार को ग्राम स्वराज अभियान फेज 2 तहत उज्जवला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना के तहत 22 लाभुकों के बीच गैस चूल्हा व सिलेंडर वितरण किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ बीस सूत्री उपाध्यक्ष दिवाकर मिश्र, मंडल अध्यक्ष मुख्तार आलम, भाजपा नेता राजेन्द्र यादव, बीस सूत्री सदस्य देवचंद यादव ने संयुक्त रूप से लाभुकों के बीच गैस का चूल्हा एंव सिलेंडर का वितरण कर किया। मौके पर बीस सूत्री उपाध्यक्ष दिवाकर मिश्र ने उपस्थित को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार व राज्य के रघुवर सरकार हर घर में निःशुल्क गैस चूल्हा व सिलेंडर देने का वादा किया था जो पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा केंद्र व राज्य सरकार गरीबों के लिए कई अनेक कल्याणकारी योजना चला रही हैं। प्रधानमंत्री का सोच है देश में व्याप्त गरीबी हटाए । श्री मिश्र ने कहा कि आज केंद्र व राज्य सरकार ने महिलाओं को जागरुक करने का कार्य किया जा रहा है ताकि महिलाओं के मनोबल को बढ़ते रहे। भाजपा नेता राजेन्द्र यादव ने कहा कि महिलाओं के द्वारा गैस पर खाना बनाने से स्वस्थ रहते है।

143 total views, 6 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : 55 वर्षिय टोकन्धारी मजदूर की मौत

भवनाथपुर(गढ़वा) : भवनाथपुर तुलसीदामर डोलोमाइट खदान के टोकनधारी मजदूर शिव सिंह (55) की मृत्यु शनिवार को हुई। नसमो कार्यालय सचिव धनंजय गुप्ता एवं कम्पनी के केके सिन्हा परिजनों से मिल ढांढस बंधाया साथ ही केके सिन्हा ने कम्पनी की ओर से मृतक के परिजन को दो हजार रु की आर्थिक मदद की वंही धनंजय गुप्ता ने पार्टी की ओर से श्राद्ध कर्म हेतु आवश्यक सामग्री के साथ अन्य सरकारी लाभ परिजनों को दिलाने का भरोसा दिया।

135 total views, 11 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : एनपीऐश सुगवादमर में विलय किये जाने के बावजूद नई स्कूल में नही जा रहे हैं छात्र

भवनाथपुर(गढ़वा) : राजकीय प्राथमिक विद्यालय धनीमंडरा को एनपीएस सुगवादामर में विलय किये जाने के वावजूद छात्र नही जा रहे नए स्कूल, छात्रों को मुखियापति कामेश्वर सिंह ने पढाया पाठ। बताते चले कि विलय की प्रक्रिया के एक पखवाड़ा बीत जाने के वावजूद अभिभावक अपने बच्चे को सुगवादामर विद्यालय में नही भेज रहे है, ग्रामीणों ने पूर्व में भी आरोप लगाया था कि नियमो को ताक पर रखकर धनिमण्डरा स्कूल को राजनीतिक दबाव में सुगवादामर में विलय किया गया है। गांव के ही शिक्षित नवजवानों द्वारा बच्चो की क्लास ली जा रही है. इसी क्रम में पंचायत मुखियापति कामेश्वर सिंह ने बच्चो को पढ़ाया कहा इन बच्चों के साथ अन्याय हुआ है विद्यालय पुनः चालू करवाने के लिए मै हरसंभव प्रयास करूंगा। बता दे कि इससे पूर्व भी समाजसेवी अनूप तिवारी ने उक्त विद्यालय को पुनः प्रारम्भ करने हेतु उपायुक्त महोदया को पत्र प्रेषित किया था।

110 total views, 4 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर परिवार विकास मेला का शुभारंभ

भवनाथपुर(गढ़वा) : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवनाथपुर में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर शनिवार को परिवार विकास मेला 2018 का शुभारंभ सदर मुखिया मधुलता कुमारी एवं चिकित्सा प्रभारी अमृत नरेश खलखो ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। मौके पर मुखिया मधुलता कुमारी ने कहा देश मे खुशहाली लाने के लिये जनसंख्या नियंत्रण आवश्यक है उन्होंने दो बच्चे सबसे अच्छे का नारा देते हुए लोगो से स्थायी नियोजन प्रक्रिया अपनाने का आग्रह किया। चिकित्सा प्रभारी ने बताया कि उक्त मेले में परिवार नियोजन से सम्बंधित स्थायी एवं अस्थायी समाधान स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा बताया जाएगा। अस्पताल परिसर में परिवार नियोजन के तहत पुरूष नसबंदी एवं महिला बंध्याकरण भी किया जाएगा।

67 total views, 1 views today

मेदिनीनगर(पलामू) : स्काउट एंड गाइड अनुशासन का पाठ पढ़ाता है : रामयतन राम

मेदिनीनगर(पलामू) : स्काउट एंड गाइड अनुशासन का पाठ पढ़ाता है। प्रशिक्षण शिविर में मौजूद सभी प्रशिक्षणार्थी पूरी निष्ठा व लगन के साथ स्काउड एंड गाइड के नीति सिद्धांत को सीखें और उस पर अमल करें। उक्त बातें पलामू के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक रामयतन राम ने कही। वे शुक्रवार को स्थानीय गिरिवर स्कूल में भारत स्काउट और गाइड झारखंड राज्य की ओर से आयोजित राज्य पुरस्कार स्काउट गाइड परीक्षण शिविर के दूसरे दिन के आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व रामयतन ने झंडोत्तोलन कर कार्यक्रम का आगाज किया। उन्होंने कहा कि पलामू प्रमंडल के साथ-साथ चतरा जिला के स्काउट इस समारोह में भाग ले रहे हैं, यह प्रशंसनीय है। कहा कि राज्य पुरस्कार परीक्षण शिविर के सफल स्काउट को राज्यपाल की ओर से सम्मानित किया गया। सभी प्रतिभागियों को टेस्ट लिया जाएगा। दूसरे दिन हरित लिखित टेस्ट लिया गया और व्यवहारिक व मौखिक टेस्ट लिया गया। इस दौरान पायनिय¨रग, कंपास, स्काउट गाइड का सिद्धांत, सेल्यूट, वर्दी, राष्ट्रीय ध्वज, स्काउट टोली की जानकारी, व्यायाम, हाथ का संकेत, फूड क्राफ्ट,  गांठ, बंधन, आग जलाना, भोजन बनाना, अनुमान लगाना, सीमा पर सिग्नलिंग व दक्षता बैच व परीक्षण लिया जाएगा। इस अवसर पर गिरिवर प्लस टू उच्च विद्यालय के प्राचार्य चंद्रबली चौबे, नरेशसिंह, शाकिर अंसारी, सोनू कुमार सोनी, उज्जवल कुमार चौबे, देवजीत सिंह, हरेंद्र प्रजापति, निशा सिंह, दीपमाला कुमारी, चंद्रावती सिंह, आरती कुमारी आदि उपस्थित थे।

112 total views, 2 views today

मेदिनीनगर(पलामू) : द एसोसिएशन ऑफ सर्जन आफ इंडिया का झारखंड वार्षिक सम्मेलन पलामू में

मेदिनीनगर(पलामू) : द एसोसिएशन ऑफ सर्जन आफ इंडिया का झारखंड वार्षिक सम्मेलन पलामू में होगा। इसमें झारखंड के शल्य चिकित्सक समेत राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय चिकित्सक शामिल होंगे। उक्त बातें आर्गेनाइजिंग कमेटी के चेयमैन डा. रघुवंश नारायण सिंह ने कही। वे शुक्रवार को होटल ज्योतिलोक में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। कहा कि देश व विदेश में शल्य चिकित्सा में नित नए बदलाव हो रहे हैं। शल्य चिकित्सा में कई विकास कार्य हुए हैं। देश-विदेश स्तर के चिकित्सक पलामू प्रमंडल के चिकित्सकों को इसकी विधिवत जानकारी देंगे। इसके पूर्व जेसिकान पत्रिका का विमोचन उपस्थित सभी चिकित्सकों ने किया। डा. रघुवंश ने कहा कि वार्षिक सम्मेलन होने से पलामूवासियों को फायदा मिलेगा। आयोजन समिति के संरक्षक डा. आरपी सिन्हा ने कहा कि अधिवेशन में सभी चिकित्सक बढ़चढ़कर भाग लेंगे। कार्यक्रम संचालन कमेटी के सचिव सह सर्जन डा. संजय कुमार ने किया। डा. संजय ने कहा कि आगामी 26, 27 व 28 अक्टूबर को कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इसमें पलामू,गढ़वा व लातेहार के शल्य चिकित्सकों को अतिरिक्त ज्ञान मिलेगा। अधिवेशन स्थानीय टाउन हाल में होगा। इसके अलावे देश के कोने-कोने से आए चिकित्सक बेतला नेशनल पार्क में भी रूकेंगे। यहां पलामू टाईगर रिजर्व में भी घुमकर बाघों को देख सकेंगे। कार्यक्रम के को-आर्गेनाईजिंग सेक्रेट्री डा. सुशील कुमार ने कहा कि एमएस पीजी के विद्यार्थियों के बीच क्वीज कराया जाएगा। सफल अभ्यर्थियों को चेन्नई में आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। कहा कि अधिवेशन से शल्य चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांति आएगी। ट्रेजर डा. अनवर नेजाम ने कहा कि पलामू को शल्य चिकित्सा के क्षेत्र में भारत के नक्शे पर लाना अधिवेशन का उद्देश्य है। कहा कि अधिवेशन का लाभ पलामू के वंचित रहे रोगियों को मिलेगा। डा. सतीश कुमार ने कहा कि पलामू में अधिवेशन होने के बाद पलामू चिकित्सा के क्षेत्र में बड़े शहरों के समकक्ष होगा। मौके पर डा. विजय ¨सह, रेडक्रास सोसाईटी के चेयरमैन डा. सत्यजीत कुमार, आईएमए अध्यक्ष व कार्यक्रम के संरक्षक डा.आरपी सिन्हा, डा. राजेश्वर सिंह, डा. जीपीसिंह,  डा. सतीश सिंह, लातेहार के डा. एसके सिंह, गढ़वा के डा. वीरेंद्र कुमार समेत कई चिकित्सक मौजूद थे।

88 total views, no views today

Breaking News…लातेहार : लेवी लेने आए उग्रवादी को ग्रामीणों ने पीट-पीटकर मार डाला

लातेहार से रूपेश की रिपोर्ट
> बीती रात लेवी नहीं मिलने पर उग्रवादी कर रहे थे ग्रामीण की पिटाई
> गोलबंद होकर ग्रामीणों ने उग्रवादियों को खदेड़ा, दो पकड़ाए तीन भागे
लातेहार :  जिले के मनिका थाना क्षेत्र के बारियातू गांव में बीती रात ग्रामीणों ने गांव में घुसकर रंगदारी मांग रहे जेजेएमपी उग्रवादी को पीटकर मार डाला। वहीं दूसरे को बुरी तरह घायल कर पकड़ लिया है। जानकारी के अनुसार जेजेएमपी के पांच उग्रवादी ग्रामीण बीरेंद्र सिंह के घर में घुसकर उनसे लेवी की मांग कर रहे थे।
लेवी नहीं देने पर करने लगे पिटाई
उग्रवादी लेवी का पैसा नहीं देने पर उनकी पिटाई करने लगे। इस पर घर के लोग रोने चिल्लाने लगे। जिससे गांव के लोग वहां जुट गए।
ग्रामीण हुए गोलबंद उग्रवादियों को खदेड़ा
उग्रवादियों की दबंगई को देखकर ग्रामीण गोलबंद हो गए और उन्हें खदेड़ने लगे। इनमें तीन उग्रवादी तो जान बचाकर भाग गए परंतु दो उग्रवादी ग्रामीणों के हत्थे चढ़ गए। जिन्हें ग्रामीणों ने जमकर पीटा। जिसमें एक उग्रवादी रामजीत राम की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। वहीं दरोगा उरांव नामक उग्रवादी को पकड़ लिया गया।
ग्रामीण भी हुआ घायल
उग्रवादियों के मारपीट में ग्रामीण घायल हो गया है। जिसे इलाज के लिए मनिका अस्पताल लाया गया। उसने यह सारी घटना की जानकारी दी है। समाचार लिखे जाने तक पुलिस घटनास्थल की ओर जाने की तैयारी कर रही थी। बारियातू गांव काफी सुदूरवर्ती गांव है।

346 total views, 5 views today

हुसैनाबाद(पलामू) : ब्लड बैंक की स्थापना को लेकर समाजसेवी हुए मुखर

हुसैनाबाद(पलामू) : ब्लड बैंक की स्थापना को लेकर समाजसेवी मुखर हुए है।शुक्रवार को शहर के अम्बेडकर चौक के समीप पलामू बिकास समिति एवम मानस की संयुक्त बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता समाजसेवी एजाज हुसैन उर्फ छेदी खान ने किया।मौक़े पर हुसैनाबाद में एक ब्लड बैंक की स्थापना की जरूरत को लेकर बिचार विमर्श किया गया।पलामू बिकास समिति के अध्यक्ष आदित्य चंदेल ने कहा कि हुसैनाबाद में ब्लड बैंक की स्थापना कराने को लेकर किसी हद तक जा सकता हु। उन्होंने कहा कि ब्लड बैंक को लेकर रेड क्रॉस के वरीय अधिकारियों से बात हुई है और सकारात्मक सहयोग करने का आस्वाशन मिला है। उन्होंने कहा कि हुसैनाबाद वासियो का सहयोग मिला तो शीघ्र ही हुसैनाबाद में ब्लड बैंक की स्थापना होगी।मानस संस्था के अध्यक्ष परमानन्द चौधरी ने कहा कि हुसैनाबाद में गर्भवती महिला या दुर्घटना में घायल लोगो मे अधिक की मौत खून समय पर नही मिलने के कारण होती है। क्योंकि मरीजो को रेफर होने के बाद 80 किलोमीटर की यात्रा तय करने के बाद खून मिलता है और कई ऐसे मरीज होते है खून के अभव में बीच रास्ते मे ही मौत हो जाती है।डॉ0 एजाज आलम ने कहा कि हुसैनाबाद में ब्लड बैंक की स्थापना से हुसैनाबाद अनुमण्डल क्षेत्र के अलावे पिपरा,हरिहरगंज,छतरपुर व बिहार राज्य के सीमावर्ती क्षेत्र के लोगो को भी आसानी से लाभ मिलेगा।नवजवान युवा मोर्चा के अध्यक्ष अनुज सिंह ने कहा कि ब्लड बैंक हुसैनाबाद के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है और इस समस्या को लेकर सभी राजनीतिक दल के नेताओ एवम समाजसेवी को एक प्लेटफार्म पर आने की जरूत है।मौके पर हुसैनाबाद चौकीदार संघ के अध्यक्ष मोहम्मद खान,प्रह्लाद ठाकुर, बिनय पासवान, गौरिसंकर चौदरी, धनंजय कुमार, बिनय सिंह, उपेन्द्र चन्दरबंशी, मोती प्रसाद, शिव प्रजापति सहित अन्य लोग मौजूद थे।

123 total views, 3 views today

सगमा(गढ़वा) : मुखिया कलावती देवी एवं पंचायत सचिव प्रमानन्द पाठक ने विकास योजनाओं एवं आंगनवाड़ी केंद्र तथा विद्यालय का औचक निरीक्षक किया

सगमा(गढ़वा) : प्रखंड मुख्यालय के कटहर कला पंचायत के मुखिया कलावती देवी एवं पंचायत सचिव प्रमानन्द पाठक ने संयुक्त रूप से शुक्रवार को पंचायत के विभिन्न गांव में चल रहे विकास योजनाओं एवं आंगनवाड़ी केंद्र तथा विद्यालय का औचक निरीक्षक किया। निरीक्षक के दौरान आंगनवाड़ी केंद्र लोलकी में भध्यान भोजन का मेनू दिवार पर अंकित नही पाया गया वही सेविका किरण देवी अनुपस्थिति पाई गई। सहायिका से पूछे जाने पर बताया कि कई दिनों सेविका नही आ रही है। मुखिया व पंचायत सचिव ने ससमय केंद्र को संचालन करने का निर्देश दिया। वही नव प्राथमिक विद्यालय लोलकी में शौचालय में कचरा पाए जाने पर हेडमास्टर श्यामविहारी यादव को फटकार लगाया औऱ तत्काल साफ सफाई कराने का निर्देश दिया। उत्क्रमित मध्य विद्यालय कटहर कला, उतरी आंगनवाड़ी केंद का निरीक्षण के दौरान सन्तोषजनक पाया गया। मौके पर भाजपा नेता स्वदेश कुशवाहा, राजेंद्र राम समेत कई लोग मौजूद थे।

186 total views, 7 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : शॉट सर्किट से घर मे लगी आग

भवनाथपुर(गढ़वा) : प्रखंड अंतर्गत मकरी पंचायत के असनाबांध गाँव के कोरवाटोली निवासी बुधनी कुंवर के घर में गुरुवार के रात करीब 11 बजे अचानक आयी तेज बोल्टेज से बिजली के  तार में हुए शॉट सर्किट से घर में आग लग गई। आग लगने से घर के अंदर रखा हुआ एक बाईक समेत कुल 2 लाख रुपए की संपति जलकर खाक हो गया। भुक्तभोगी बुधनी कुंवर द्वारा इसकी लिखित सुचना स्थानीय थाने को  दी गयी है। जबकि सीओ संदीप अनुराग टोपनो  के निर्देश पर हल्का कर्मचारी असनाबांध गांव पहुचकर अगलगी से हुए क्षति का जायजा लिया। घटना के संबंध में बुधनी कुंवर ने बताया की रोज की तरह गुरुवार की रात्रि में गर्मी के चलते खाना पीना खाकर घर का ताला बंद करके बगल के पक्का मकान में सोने चली गयी थी। रात्रि लगभग 11बजे लगभग उसके पड़ोसी इंद्रदेव सिंह और दयाशंकर सिंह ने उसके घर में लपटें उठते देखकर उनके द्वारा शोर मचाने पर उनकी नींद टूटी। वह कुछ समझ पाती तब तक देखी की उसके घर से आग की लपटें उठ रही है। यह देखकर पुरे गांव में अफरा तफरी का माहौल उत्पन्न हो। गया बाद में अशोक यादव द्वारा सबस्टेशन में फोन करके बिजली कटवाया और पानी से आग को बुझाने का प्रयाश किया गया। जब तक आग पर काबू पाया जाता तब तक घर में रखे बाइक, साइकिल, अनाज, कपड़ा, बक्सा, चारपाई आदि सामान जल कर खाक हो।

138 total views, 1 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : डीलरों की शिकायत पर बीडीओ सह एमओ ने किया जॉच

भवनाथपुर(गढ़वा) : भवनाथपुर प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित एफसीआई गोदाम से खरौंधी प्रखंड के डीलरो को बिना माप तौल के ही अनाज दिए जाने संबंधी शिकायत पर खरौंधी बीडीओ सह एमओ एजाज अहमद ने भवनाथपुर एफसीआई गोदाम की जांच किया। जाँच के क्रम में उन्होंने उपस्थित उक्त प्रखंड के डीलरो से राशन उठाव से संबंधीत जानकारी ली। जिस पर डीलरो द्वारा बीडीओ सह एमओ को बताया गया कि हमलोग गोदाम से मशीन से माप तौल कर अनाज का उठाव करते है। जिस पर बीडीओ एजाज अहमद ने डीलरो को फटकार लगाते हुए कहा जब आप लोगो को सही माप दंड के अनुसार चावल गेंहू मिलता ही है, तो फालतू के आरोप क्यों लगाते हो। जहाँ डीलरो ने कहा कि सर ये आरोप हमलोग नही लगाये है। मौके पर बीडीओ ने गोदाम प्रबंधक से सभी जविप्र दुकानदारो को ससमय और माप तौल कर राशन देने का निर्देश देते हुए खरौंधी प्रखंड के डीलरो से कहा कि राशन उठाव के बाद अगर लाभुकों को कम अनाज दिए जाने की शिकायत मिलने पर संबंधित डीलर के विरुद्ध सीधे तौर पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर एजीएम बिनोद कुमार, टिकेश्वर गुप्ता, प्रदीप शर्मा, विकास कुमार आदि मौजूद थे।

129 total views, 3 views today

रेहला(पलामू) : वृक्ष पृथ्वी के आभूषण है, इसे बचाने की जरूरत – बंदना भिड़े

बृक्षा रोपण करते क्लब के लोग

> रोटरी रेहला के बृक्षा रोपण सप्ताह का हुआ समापन
> एक सप्ताह में क्लब ने लगाये 1100 सौ पौधे

रेहला(पलामू) : रोटरी क्लब ऑफ रेहला के द्वारा चलाये जा रहे बृक्षा रोपण सप्ताह का आज समापन हो गया. एक सप्ताह में रोटरी क्लब व इनरव्हील क्लब ने क्षेत्र के कई सार्वजनिक जगहों पर 1100 सौ इमारती, फलदार व औषधीय पौधा लगया. समापन के अवसर पर इनरव्हील क्लब द्वारा ग्रासिम इंट्रस्टीज के मुख्य द्वार से महिला मंडल तक सड़क के दोनों किनारे पौधा लगया गया. इनरव्हील क्लब की अध्यक्षता बंदना भिड़े ने कहा कि बृक्षा पृथ्वी के आभूषण है.बृक्ष से ही पृथ्वी की सुंदरता है. इसे बचाये रखने की जरूरत है.उन्होंने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा हेतु सभी को पौधा रोपण के लिये प्रेरित करे. लोगो से प्लास्टिक का बहिष्कार करने का अनुरोध करे. रोटरी क्लब के सचिव जे जे सिंह ने पर्यवरण संरक्षण हेतु जागरूकता फैलाने का आह्वाहन किया. मौके पर विजय डंडिवाल, एम के पांडेय, राजेश राठी, शुशील शुक्ला,मनोज अग्रवाल,सिंटू सिंह,राजेश चौबे, संजय शुक्ला, नरेंद्र सिंह,हेमेंद्र शुक्ला, शशिभूषण शुक्ला,अमित कुमार सिंह,रीता डंडिवाल, रंजना सिंह, निधि द्विवेदी, शालिनी पटनायक, रेणु पाठक, लता गुप्ता, राकेश तिवारी, अनिल गिरी, निशांत अग्रवाल सहित कई लोग मौजूद थे.

77 total views, 2 views today

रेहला(पलामू) : फल दुकान में घुसा ट्रक, बाल-बाल बचे लोग

 

दुकान में घुसा ट्रक

रेहला(पलामू) : रेहला के सबसे व्यस्तम जगह महाबीर चौक के पास गुरुवार की रात एक ट्रक फल दुकान में घुस गया. हलाकि इस घटना में कोई हताहत नही हुआ है. लेकिन फल दुकान पूरी तरह धरासायी हो गया. जिससे दुकानदार को काफी आर्थिक क्षति पहुंची है. मिली जानकारी के अनुसार एन एच 75 किनारे स्थित बबलू फल दुकान में एक ट्रक अनियंत्रित हो कर घुस गयी. घटना गुरुवार की रात नौ बजे की है.घटना के समय बारिश की बूंदा-बूंदी हो रही थी.इस लिये दुकान पर भीड़ नही था. वैसे भी रात के नौ बजे तक लगभग दुकानें बंद हो जाती है. जिसके चलते चौक पर भीड़ नही था. नही तो बड़ी अप्रिय घटना घट सकती थी.इस घटना से फल दुकानदार बबलू को आर्थिक क्षति पहुंची है.

45 total views, 1 views today

विश्रामपुर(पालमू) : नप क्षेत्र का हर घर होगा पक्के का – हलीमा बीबी

लाभुकों को कार्य आदेश देते अध्यक्ष व अन्य

> नप अध्यक्ष व उपाध्यक्ष ने आवास के लाभुकों से की सीधी बात
> प्रधानमंत्री आवास योजना के 200 लाभुकों को मिला कार्य आदेश
विश्रामपुर(पालमू) : विश्रामपुर नगर परिषद अध्यक्ष हलीमा बीबी व उपाध्यक्ष अनिल पांडेय ने प्रधानमंत्री आवास योजनाओं के लाभुकों से शुक्रवार को सीधी बात की. अध्यक्ष व उपाध्यक्ष ने लाभुकों से आवास निर्माण योजना में होने वाली परेशानी के बारे में पूछा. लाभुकों ने बालू की किल्लत का मामला उठाया. इसके अलावे अध्यक्ष व उपाध्यक्ष ने लाभुकों को सरकारी प्रकलन व नक्से के अनुसार आवास बनाने को कहा.नप कार्यालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष ने लाभुकों की परेशानियों को साझा किया.इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अध्यक्षा हलीमा बीबी व संचालन पार्षद नजमुद्दीन नूरी ने किया. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के 200 लाभुकों को कार्य आदेश भी दिया गया. लाभुकों के बीच कार्य आदेश का वितरण अध्यक्ष हलीमा बीबी व उपाध्यक्ष अनिल पांडेय ने किया. अध्यक्ष हलीमा बीबी ने कहा कि नप क्षेत्र का हर मकान पक्के का होगा.सभी कच्चे मकान वालों को आवास योजना का लाभ दिया जायेगा.उपाध्यक्ष अनिल पांडेय ने कहा कि आवास योजना में कोई कोताही व उगाही बर्दास्त नही की जायेगी.यह योजना गरीबो के लिये है. इस योजना का लाभ वास्तविक जरूरतमंदों तक पहुंचना चाहिये. अध्यक्ष प्रतिनिधि नईमुद्दीन अंसारी ने कहा कि आवास योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है.इस योजना में किसी भी तरह की शिकायत मिलेगी तो 24 घण्टे के अंदर दोषियों पर कार्रवाई की जायेगी.बालू किल्लत मामले पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में स्थानीय विधायक सह स्वस्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी व सांसद बी डी राम से भी बात की है. इसके अलावा नगर विकास विभाग के आलाधिकारियों से भी इस मुद्दे पर बात हुयी है.जल्द ही इस समस्या का भी समाधान निकाल लिया जायेगा. मौके पर नगर प्रबंधक निखिल किरण,निशांत जोसफ तिर्की,पार्षद दिनेश शुक्ला,सुनील चौधरी, नरेंद्र राम गुड्डू, पूनम देवी, किरण देवी, मजमुद्दीन अंसारी, सलीमुद्दीन अंसारी, मुन्ना यादव, संतोष राम, राजकुमार चौधरी, रामचंद्र साव, विजय रवि, पीएमसी विशाल ओझा, नवीन पांडेय, मिनहाज आलम, मुन्ना यादव, रमेश कुमार, जितेंद्र बहेलिया सहित कई लोग मौजूद थे.

126 total views, 2 views today