नावा बाजार। पलामू। सेवानिवृत्त अवर निरीक्षक रामप्रसाद राम की संगिनी देवंती देवी का 15 स्मृति दिवस मनाया गया

नावा बाजार। पलामू। नावा बाजार प्रखंड अंतर्गत ग्राम रबदा में राम प्रसाद राम सेवानिवृत्त पुलिस अवर निरीक्षक की जीवन संगिनी परिनिर्मित देवंती देवी का 15वी स्मृति दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में कई गणमान्य लोग तथा गाँव के भारी संख्या में महिला पुरुष तथा बच्चों ने भाग लिए।

कार्यक्रम का शुरुआत राम प्रसाद राम द्वारा दीप प्रज्वलित कर कीया गया। राजेन्द्र राम के द्वारा बुद्ध वंदना भीम वंदना त्रिशरण तथा पंचशील का पाठ किया गया ।
मंच संचालन मनदीप बौद्ध किये । इस कार्यक्रम में वक्ता के रूप में लखन मेहता, चंद्रधन मेहता , राजेन्द्र मेहता दीपनारायण राम, रामखेलावन राम, डॉ0 बिरेन्द्र कुमार, गणेश रवि , पंकज देसाई, जुगल पाल आदि वक्तावों ने अपने अपने संबोधन में बोले कि पिछले हजारो हजार वर्षों से बहुजन समाज मनुवादी ब्यवस्था के बोझ से दबा हुआ है। और समाज आर्थिक समाजिक छुआछूत ऊंच नीच का दंश झेल रहा है। इससे निकलने का एक ही रास्ता है, वो रास्ता है तथागत बुद्ध बाबा साहेब अंबेडकर संत कबीर और संत रविदास के विचारों को अपनाना , इसलिए अपने महापुरुषों के बिचार को जन जन तक फैलाने की जरूरत है। अंतिम वक्ता के रूप में राम प्रसाद राम अपने बिचार रखते हुए कहा कि अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किये और सभा की समाप्ति की घोषणा किये।

22 total views, no views today

पलामू। झारखंड। 500 कमल वितरण में बोले पर्यावरणविद बड़ी समस्याओं का निदान केवल सरकार के भरोसे नहीं

शपथ दिलाते पर्यावरणविद कौशल

> केवल सरकार के भरोसे  नहीं  हो सकता है  विश्व के छह बड़ी समस्याओं का निदान : पर्यावरणविद कौशल

>> छतरपुर के कौशल नगर स्थित  राज्य का पहला पार्क में पर्यावरणविद ने बांटा  गरीबों के बीच 500 कंबल 

पलामू। झारखंड पलामू जिले के छतरपुर अनुमंडल अंतर्गत डाली बाजार पंचायत  के कौशल नगर स्थित  मोहनलाल खुर्जा व पार्वती देवी पार्क में विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्म व वन राखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने इस वर्ष भी ग्रामीणों को पर्यावरण धर्म के आठ मूल मंत्रों की शपथ दिलाते हुए अपनी निजी खर्चों पर जरूरतमंदों  के बीच 500 कंबल वितरित किया। उक्त पार्क पर्यावरणविद कौशल ने अपनी करोड़ो की लागत निजी खर्च पर बनवाया है जो राज्य का पहला निजी पार्क है जिसमें हजारों प्रजाति के फूल पौधे उसकी खूबसूरती में चार चांद लगाये हैं। कंबल वितरण से पूर्व उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि  विश्व की  छह बड़ी समस्या  गरीबी, बेरोजगारी, पर्यावरण, प्रदूषण, आतंकवादी, और जल संकट  का निदान केवल सरकार के भरोसे नहीं छोड़ा सकता इसमें सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ताओं को आगे आना होगा तभी हम इन समस्याओं का सामना कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि पंचायत में सरकार की ओर से मुखिया को केवल 90 कमल मिले थे जिसे पंचायत के सभी 13 वार्ड  सदस्यों को देकर उन्हें वितरण का दायित्व सौप दिया गया था। लेकिन उतने कम कंबल एक पंचायत की आबादी के लिए बहुत कम था। अचानक बढ़ी  ठंड  और गरीबी को देखते हुए पर्यावरणविद ने अपनी निजी खर्चों पर  पंचायत के  500 जरूरतमंदों के बीच कंबल वितरित किया।

पर्यावरण धर्मगुरु कौशल की ओर से  निजी खर्चों पर  छह अभियान चलाए जाते हैं।   जिसमें 55 वर्षों से  निशुल्क पौधा वितरण सह रोपन, 45 वर्षों से वनों पर रक्षाबंधन और पर्यावरण धर्म पर गोष्ठी  ,26 वर्षों से छठ पूजा में शहरवासियों  के बीच  सूखी हुई आम की लकड़ियों  का निशुल्क वितरण ,50 वर्षों से गरीबों के बीच कंबल एवं अंग वस्त्र का वितरण और सामुदायिक सेवा  के तहत लावारिस बच्चे ,बूढ़े,  दुर्घटनाग्रस्त लाचार,  बीमार को सेवा करते आ रहे हैं।  यही  कारण है कि एक छोटे से गांव  डाली बाजार में जन्मे  पर्यावरणविद  कौशल की कामयाबी का परचम और पहचान पूरे देश में स्थापित हो चुका है।

दुनिया के तीन महान  सपूत  संत मदर टेरेसा, बिल ग्रेट, और महात्मा गांधी के जीवनी के साथ-साथ पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल के भी जीवनी की पढ़ाई बच्चों को सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड के कक्षा छह एवं आठ पिछले  10 वर्षों से होती है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता मुखिया प्रतिनिधि सुचित कुमार जायसवाल एवं संचालक  अफजाल अंसारी ने किया।मौके पर  धर्मदेव यादव, जुबेर अंसारी, विनोद यादव , महावीर भुइयां , कृष्णा प्रसाद, अमरेंद्र कृष्णा सिंह,  श्याम देव पासवान, राजकुमार प्रसाद , चन्द्रधन यादव, कुलदीप राम, गुलदेव राम ,तेतरी कुंवर,  सुनीता कुंवर आदि शामिल थे।

27 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। गढ़वा रोड बसना समिप सड़क दुघर्टना मे बोलोरो सवार युवक की मौत, मृतक के घर पहुचे अविनाश देव्

नावा बाजार । पलामू । पंडवा मोड़ गढ़वा रोड बसना गांव समिप NH-75 मुख्य पथ पर रविवार को बीती रात्रि में चैनपुर के पूर्वडीहा निवासी मेला समिति के अध्यक्ष पिंटू दुबे के बोलोरो दुघर्टनाग्रस्त हो गई । जहाँ पिंटू दुबे के तुरंत इलाज के लिए मेदनी नगर हास्पिटल मे मे भेजा गया था । जो इलाज के दौरान मौत हो गई । अध्यक्ष पिंटू दुबे अपने ससुराल तोलरा बोलोरो से जा रहे थे, कि अचानक पिछे से ट्रक ने जोरदार टक्कर मारी थी, जिससे बोलोरो पुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया और पिंटू घायल हो गए थे । आनन फानन में ग्रामीणों एवं नावा बाजार पुलिस के सहयोग से हास्पिटल भेजा गया था । जहाँ दुबे के डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया । वही इसकी जानकारी मिलते ही प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन अध्यक्ष, सह माटी कला बोर्ड सदस्य अविनाश देव् पिंटू दुबे के घर पहुच कर दुःख व्यक्त किये।

24 total views, 1 views today

नावा बाजार। पलामू। दुर्घटना में बिपिन भुईया की मौत, राजन मेहता मृतक के घर पहुचकर दुःख व्यक्त किये

नावा बाजार। पलामू। इटको बिश्रामपुर रोड आई टी आई कॉलेज के समीप ईट लोड ट्रैक्टर अनियंत्रित हो कर खाई में गिर गयी , जिससे ट्रैक्टर के चालक की मौत घटना स्थल पर हो गया जबकि उप चालक घायल हो गया। नावा बाजार थाना प्रशासन के द्वारा शव को पोस्टमार्टम के लिये मेदिनीनगर सदर अस्पताल भेज दिया गया। शव का पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौप दिया गया। जानकारी मिलते ही बहुजन समाज पार्टी के झारखंड प्रदेश उपाध्यक्ष एवं बिश्रामपुर विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी राजन मेहता मृतक बिपिन भुईया के घर पहुचकर कर दुःख व्यक्त किया, साथ ही शव की अंतिम यात्रा में शामिल हुए। वही मृतक के परिजनों को रो रो कर बुरा हाल है। मौके युवा समाजसेवी धर्मेद्र ठाकुर, मुमताज शाह के साथ कई लोग इस दुःख की घड़ी में शामिल थे।

22 total views, 1 views today

नावा बाजार। हैदरनगर। पलामू। बसपा नेता कुशवाहा लव मेहता बबलू की मौत पर घर पहुच कर दुःख व्यक्त किये

नावा बाजार। पलामू। हैदरनगर के सज्जवन गांव निवासी बसंत मेहता के पुत्र बबलू की आसमयिक मृत्यु हो जाने की सूचना मिलते ही बहुजन समाज पार्टी के युवा नेता कुशवाहा लव मेहता उनके घर पहुच कर दुःख व्यक्त करते हुए। घर वालो को विश्वास दिलाया कि इस दुःख भरी घड़ी में वो उनके साथ है। मालूम हो कि सज्जवन निवासी बबलू ट्रैन से गिर जाने के कारण गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इसके बाद उसे रिम्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जहां उनकी मृत्यु हो गया।

18 total views, 1 views today

नावा बाजार। पाटन। पलामू। हार व जीत एक ही सिक्के के दो पहलू : राहिल राज


नावा बाजार। पाटन। पलामू। पाटन प्रखंड के इमली गाँव के शिव पहाड़ मे युवा सहारा विकास समिति द्वारा आयोजित फुटबॉल टूर्नामेंट का भब्य समापन हो गया। समापन समारोह में राष्ट्रीय जनता दल के पाटन-छत्तरपुर विधानसभा के नेता राहिल राज उर्फ प्रकाश राम व प्रशांत किशोर ने भाग लिया। फाइनल मैच में गुरियाही के टीम ने बनासो पर एक गोल से कब्जा जमाते हुए 5001 व एक खस्सी विजेता के रूप में पाया व उपविजेता बनासो को 3001 व एक खस्सी के साथ ट्रॉफी अतिथियों के द्वारा दिया गया। पुरस्कार वितरण करने के बाद युवा नेता राहिल राज ने कहा कि यह खेल में हार और जीत लगा रहता है। आज अगर दोनो टीम फाइनल में पहुँचे है तो आप सब टीमों से बेहतर प्रयास कर फाइनल में जगह बनाया है,तो आपलोगो का खेल पूरी तरह से काबिले तारीफ है। राहिल राज ने मकरसंक्रांति में मेले में आये हुवे सभी लोगो का हार्दिक अभिवादन करते हुवे अपनी वक्तव्य को समाप्त किया। युवा नेता प्रशांत किशोर ने कहा कि अगर खिलाड़ियों को सुविधा मिले तो लोग सुनील क्षेत्री जैसा नाम कमा सकते हैं उन्होने दोनो टीमो को बधाई दिया और आयोजक टीम को भी खूब सराहना की।
कार्यक्रम में अर्जुन राम,सरयू राम,सुधीर यादव, शैलेश मेहता,रितेश सोनी,रविन्द्र पासवान,मुकेश सिंह,दयानंद टोप्पो,लालबिहारी मोची,कामेश उरांव, रामाशीष रवि,अनी यादव,आकाश कुमार,राजू रवि,श्रवण कुमार,इमाम हुसैन,मुन्ना पासवान,कन्हाई चौधरी,धर्मेंद्र चौहान समेत सैकड़ो खेल प्रेमी उपस्थित रहे।

14 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। पूर्व मुख्यमंत्री कुमारी मायावती के 65 वां जन्मदिन मनाया गया

नावा बाजार। पलामू। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं बहुजन समाज कुमारी केंद्रीय अध्यक्ष आयरन लेडी कुमारी मायावती के 65 वां जन्मदिन कल्याणकारी दिवस के रूप में पड़वा मोड़ सहदेव नगर स्थित मेहता मैरिज हॉल में मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बहुजन समाज पार्टी के प्रभारी रामचंद्र त्यागी एवं विशिष्ट अतिथि बहुजन समाज पार्टी के झारखंड प्रदेश के अध्यक्ष अरुण कुमार एवम बहुजन समाज पार्टी के झारखंड प्रदेश के उपाध्यक्ष राजन मेहता , युवा समाजसेवी धर्मेंद्र ठाकुर , समाजसेवी गोपाल राम, राजू राम , बिश्रामपुर प्रखंड अध्यक्ष शिव पुकार राम, सरवन मेहता , उपस्थित हुये, साथ ही कार्यक्रम में गरीब एवं असहाय के बीच कंबल वितरण किया गया।

13 total views, 1 views today

नावा बजार । पलामू। धर्म कार्य करने से लोगो का हर मनोकामना पूरी होती है: मनोज यादव

नावा बाजार । पलामू । ताली गांव में डेम के निचे शिव चबूतरा कई वर्षों से अधुरा कार्य को समाजसेवी सह कंडा यज्ञ कमिटी अध्यक्ष मनोज यादव ने अपने निजी खर्च से शिव चबुतरा के र्निमाण कार्य शुक्रवार को शुरु कर दिया गया है ।
उक्त मौके पर यादव ने कहा कि धर्म कार्य करने से लोगो के हर मनोकामना पूरी होती है । इसी उद्देश्य के साथ सबको अपने अपने धर्म के प्रति धार्मिक कार्यो मे आगे आना चाहिए ।
मौके पर ग्रिन यादव,लखन यादव,सुरेश सिंह समेत कई लोग उपस्थित थे ।

12 total views, 2 views today

नावा बाजार। पलामू।पर्यावरण धर्म के आठ मूल मंत्रों को अपनाने से ही बचेगी मानव जीवन की श्रृंखला : पर्यावरण विद् कौशल

पर्यावरण धर्म के शपथ दिलाते पर्यावरणविद कौशल

नावा बाजार। पलामू। पश्चिम बर्दवान जिले के आसनसोल सीतारामपुर एन,डी, राष्ट्रीय विद्यालय  परिसर  में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्म व वन राखी मूवमेंट के प्रणेता  पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने  पर्यावरण धर्म के प्रार्थना के साथ चंदन और अमरूद का पौधा लगाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उन्होंने  शिक्षक एवं छात्र छात्राओं को पर्यावरण धर्म की विस्तृत जानकारी देते हुए उन्हें  पर्यावरण धर्म को आत्मसात करने  की शपथ  दिलाई। उन्होंने  उपस्थित बच्चों को पर्यावरण धर्म , पौधा, पेड़ और पर्यावरण में फैल रही प्रदूषण के बारे में बताते हुए कहा कि अगर समय रहते लोग  पर्यावरण धर्म के आठ मूल मंत्रों को नहीं अपनाया तो वो दिन दूर नहीं जब लोगों को आवश्यक सामानों के साथ  ऑक्सीजन का सिलेंडर भी साथ लेकर चलना होगा।

पर्यावरण धर्मगुरु कौशल ने  फिर कहा कि देश के वीर सपूतों की शहादत से मानव जैसी शत्रु से आजादी तो मिली है परंतु प्रदूषण नामक शत्रु से आजादी लेना अभी बाकी है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण आतंकवादियों और परमाणु बम से भी अधिक खतरनाक है।  इससे धरती और ब्रह्मांड पर रहने वाले 84 लाख योनि जीवो पर प्रदूषण का आफत आ गया है।
पर्यावरणविद कौशल ने कहा कि  पर्यावरण धर्म के तहत भगवान शिव के सामान पौधे को लगाकर जल चढ़ाएं इससे आपको मिलने वाला वरदान और फल  दोनों दिखेंगे।
उन्होंने कहा कि उनके द्वारा चलाए जा रहे निजी खर्चों पर निःशुल्क पौधा वितरण सह रोपन के 55 वर्ष और पर्यावरण धर्म और वन राखी मूवमेंट के 45 वर्ष पूरा होने के उपरांत कोरोना काल में भी पौधा लगाने का कार्यक्रम जारी है। एनडीए राष्ट्रीय स्कूल परिसर में पौधरोपण भी उसी कार्यक्रम का हिस्सा है।

विद्यालय के प्रिंसिपल गिरीश कुमार सिंह ने पर्यावरणविद कौशल के कार्यों की  काफी सराहना की। उन्होंने  कहा कि श्री जायसवाल  एक महान पर्यावरणविद के रूप में देश और दुनिया को पर्यावरण धर्म के पाठ पढ़ा रहे है । इस करोना काल में  भी वे हमारी निमंत्रण  स्वीकार करते हुए  विद्यालय में उपस्थित हुए हैं जिससे पूरा विद्यालय परिवार इनका आभारी है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदीप कुमार सिंह और  संचालन अमित कुमार चौधरी ने किया। जबकि  धन्यवाद ज्ञापन राजेश यादव ने किया। कार्यक्रम में  नरेश प्रसाद जायसवाल, पवन कुमार जायसवाल ,
धनंजय यादव ,सत्येंद्र प्रसाद, राहुल राम ,जयाशिप्रा सोए ,अख्तर अंसारी ने भी अपना विचार प्रकट किया।

20 total views, 2 views today

नावा बाजार। पलामू। तंजीमुल अंसार कमेटी ने शहीद शेख भिखारी एवं टिकैत उमरांव सिंह के शहादत दिवस पर गरीबों के बीच कंबल वितरण किया

नावा बाजार।मेदिनीनगर। पलामू। स्थानीय माली मोहल्ला स्थित तंजीमुल अंसार कमेटी के जिला कार्यालय में शहीद शेख भिखारी, टिकैत उमराव सिंह एवं उर्दू के अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त साहित्यकार शम्सुर रहमान फारुकी पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई। अध्यक्षता व संचालन तंजीम के सदर अशफाक अहमद ने किया। मालूम हो कि शहीद शेख भिखारी, उमराव सिंह टिकैत एवं प्रसिद्ध लेखक शम्सुर रहमान फारुकी के शहादत दिवस के अवसर पर कड़ाके की सर्दी के मद्देनजर हाजत मंदो के दरमियान तंजीमुल अंसार कमेटी ने निर्धन परिवारों को कंबल वितरण किया। साथ ही शहर के मस्जिदों व मदरसों में भी कंबल देने का ऐलान किया गया। इसके अलावा निर्धन परिवारों को चिन्हित कर उनके दरमियान कंबल वितरण का कार्य जारी रहेगा। तंजीम के सचिव नसीम अहमद ने कार्यक्रम में विषय प्रवेश कराते हुए अतिथियों का स्वागत किया। तंजीम के सदर अशफाक अहमद ने कहा शहीद शेख भिखारी व उमराव सिंह टिकैत झारखंड के धरती के लाल हैं। उन्होंने देश की आजादी के लिए कुर्बानियां दी हैं। उसी तरह शम्सुर रहमान फारुकी नें उर्दू साहित्य के लिए अपना संपूर्ण जीवन भी निवछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि आज का दिन शहीद शेख भिखारी, उमराव सिंह टिकैत एवं शम्सुर रहमान फारूकी के अदर्श को जीवन में उतारने हेतु संकल्प लेने का दिन है। उन्होंने कहा कि देश में हिंदू मुसलमान के अलावा अन्य धर्मावलंबियों की कुर्बानी है। हमें देश को बचा कर रखने की जरूरत है। इस तरह के आयोजन से भारत और भी मजबूत होगा। झारखंड के मशहूर साहित्यकार डा० मकबूल मंजर ने कहा कि देश को आजाद कराने में शहीद शेख भिखारी व टिकैत का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि देश में शेख भिखारी व टिकैत उमराव सिंह एकता की अनूठी मिसाल है। इसके अलावा झारखंड क्रांति मंच के केंद्रीय अध्यक्ष शत्रुघन कुमार शत्रु, जन संग्राम मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष यूगल किशोर पाल, अंजुमन इस्लाहुल मुस्लिमीन के सदर हाजी मोहम्मद शमीम उर्फ लल्लन, ओबीसी एंड माइनरिटी एकता मंच के अध्यक्ष रवि पाल, हुसैनाबाद विधानसभा प्रभारी शमीम अहमद राईन, राजद के पूर्व जिला अध्यक्ष रामनाथ चंद्रवंशी, शायर एम. जे. आजहर, नौशाद अहमद खान, हाजी शमीम रिजवी, हाजी अमीन रहबर, अधिवक्ता मुनव्वर जमा, नए भी अपने- अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में तंजीम के कोषाध्यक्ष मोहम्मद सिराज अंसारी, सरपरस्त हाजी महबूब नवरी, हाजी नूर अजीजी, हेशाम उद्दीन अंसारी, मोहर्रम इंतेजामिया कमेटी के जनरल इसराइल आजाद उर्फ मिंटू, अमन अंसारी, सत्तार अंसारी, नादीम बल्खि, मोबीनुल होदा, जैनुल आबेदीन, अलाउद्दीन अंसारी, समीर जया, मोहम्मद शहबाज उर्फ पप्न सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

27 total views, 1 views today

नावा बाजार। पलामू। कंडा मे श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ को लेकर खैरादोहर के मैदान में किया गया झंडा रोपन


> झंडा रोपन के बाद यज्ञ कमिटी के किया गया गठन, र्सव समिति से मनोज बने यज्ञ कमिटी के अध्यक्ष

नावा बाजार । पलामू ।  श्री,श्री 108 श्री जगतगुरु श्री स्वामी रामानुजाचार्य, रंगनाथाचार्ज जीयर स्वामी के नेतृत्व में कंडा खैरादोहर के मैदान मे श्री लक्ष्मी नारायण यज्ञ को लेकर नगर भ्रमण के बाद झंडा रोपण कर प्रवचन शुरू कर दिया गया है । वही झंडा रोपण के बाद यज्ञ कमिटी के चुनाव *युगेश्वर साहु के अध्यक्षता मे किया गया। जिसका संचालन ममताज खलिफा ने किया । जिसमें र्सव समिति से यज्ञ संयोजक युगेश्वर साहू, उप संयोजक सिधेशवर भारती, अध्यक्ष मनोज यादव, उपाध्यक्ष जयप्रकाश मेहता, सचिव ममताज साह उपसचिव अशोक भुईयां, कोषाध्यक्ष नरेश ठाकुर, गिरजा शंकर राम,दिलिप सिंह, व्यवस्थापक शंकर दयाल शर्मा,कमलेश सिंह* रंजय कुमार मेहता कोठारी इंचार्ज ब्रह्मदेव चंद्रवंशी जनार्दन प्रसाद साहू रामप्रवेश सिंह मैनेजर सिंह सूचना एवं प्रसारण ममताज खलीफा मीडिया प्रभारी योगेंद्र विश्वकर्मा आगंतु स्वागत करता पूर्व मुखिया जुगुल भुईयां, रामप्रवेश सिंह, गंगा सिंह, देवेंद्र कुमार सिंह समेत 101 एक कमेटी के पदाधिकारी एवं सदस्यगण के विस्तार किया गया यह यज्ञ 13 मार्च से प्रारंभ होकर 18 मार्च को पूर्णाहुति होगी मौके पर सैकड़ों लोग महिला पुरुष उपस्थित थे ।

18 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। रबदा स्थित अम्बेडकर नगर में दिवंगत कौशल्या देवी के निधन पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

नावा बाजार। पलामू। रबदा स्थित अम्बेडकर ग्राम में दिवंगत कौशल्या देवी के असामयिक निधन पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन मधुकांत बौद्ध की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।सभा के शुरुवात में दिवंगत कौशल्या देवी के परिजनों व अन्य गणमान्य लोगों ने दिवंगत कौशल्या देवी की तस्वीर के साथ भगवान बुद्ध,संत शिरोमणि श्रीगुरु रविदासजी महाराज व परमपूज्य बोधिसत्व बाबा साहेब डा०भीम राव अम्बेडकर के तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर पुष्पांजलि अर्पित करते हुये विनम्र श्रद्धांजलि दिया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में बृजमोहन राम व निशांत भाष्कर ने त्रिशरण व पंचशील का पाठ किया,जिसका उपस्थित लोगों ने समवेत स्वर में पाठ किया।
सभा में जन संग्राम मोर्चा के केन्द्रीय अध्यक्ष युगल किशोर पाल, एससी-एसटी ओबीसी एण्ड माइनारिटी एकता मंच के डा०रवि पाल, झारखण्ड क्रांति मंच के केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु,बहुजन मुक्ति पार्टी के श्याम नारायण भुइयां, शोभा पाल, सुषमा बौद्ध, श्यामसुंदर देहाती,रामलखन राम,रामप्रसाद राम,रामचन्द्र राम,बामसेफ के गोपाल राम,राजेन्द्र राम,रामलखन महतो,अवधेश राम, दीपनारायण राम,संतोष राम,महेन्द्र राम, अश्विन कुमार,अनिता देवी,जानकी राम,मानकी राम,हरिदर्शन राम समेत सैकड़ों लोगों ने दिवंगत कौशल्या देवी के निधन पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये आडंबर रहित श्रद्धांजलि सभा पर जोर दिया।

18 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। लोकतंत्र बचाओ मोर्चा के बैनर तले तीनो कृषि कानूनों को वापस लेने के मांग को लेकर जागरूकता एवं नुक्कड़ नाटक

नावा बाजार। पलामू। आज पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत लोकतंत्र बचाओ मोर्चा के बैनर तले सात जन संगठनों ने दिल्ली में आन्दोलनरत किसानों के समर्थन व तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर पलामू प्रमंडल के तीनों जिलों में गांवस्तर पर जन जागरुकता अभियान व नुक्कड़ सभा की शुरुआत शहीद-ए- आजम सरदार भगत सिंह के होस्पीटल चौक मेदिनीनगर स्थित प्रतिमा, अम्बेडकर पार्क स्थित भारतीय संविधान के निर्माता परमपुज्य बोधिसत्व बाबा साहेब डा० अम्बेडकर जी की प्रतिमा व स्टेशन चौक स्थित धरती अब्बा भगवान विरसा मुंडा जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता झारखण्ड क्रांति मंच के केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने किया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में जन संग्राम मोर्चा के केन्द्रीय अध्यक्ष युगल किशोर पाल,अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के वशिष्ठ तिवारी, झारखण्ड क्रांति मंच के केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु, एससी-एसटी, ओबीसी एण्ड माइनारिटी एकता मंच के अध्यक्ष रवि पाल,तंजिमुल अंसार कमिटी के सदर असफाक अहमद, हुल झारखण्ड क्रांति दल के चन्द्रधन महतो,इप्टा के शैलेन्द्र कुमार,उपेन्द्र मिश्रा,प्रेम प्रकाश,अखिल भारतीय चेरो जनजाति परिषद के अध्यक्ष चन्द्रिका सिंह चेरो ने महापुरुषों की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर विनम्र श्रद्धा निवेदित किया।
पुष्पांजलि के बाद इप्टा के साथी प्रेम प्रकाश व रवि के नेतृत्व में “ये हक की लड़ाई है” गीत के साथ दिल्ली में चल रहे किसानों के आन्दोलन के समर्थन में नाटक प्रस्तुत किया,जिसका समवेत स्वर में उपस्थित साथियों ने गीत गाकर साथ दिया।
इप्टा की शानदार गीत व नाटक प्रस्तुति के बाद सीपीआई व इप्टा के वरीय नेता शैलेन्द्र कुमार ने खतरनाक तीनों कृषि कानुनों की भयावहता व कारपोरट की गुलामी पर प्रकाश डालते हुये प्रधानमंत्री मोदी को अडानी/अम्बानी का चौकीदार करार दिया।
कार्यक्रम में जन संग्राम मोर्चा के राजेन्द्र पासवान,अशोक पाल,बृजनन्दन मेहता,ललन भुइयां,गंभीरा सिंह खरवार अवधेश पाल,अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के राजेन्द्र चौधरी,मदन राम,सदीक अंसारी,बिगन भुइयां, एससी-एसटी ओबीसी एण्ड माइनारिटी एकता मंच के अनुराग कुमार,प्रवेश पाल, शत्रुघ्न पाल,प्रमोद पाल,झारखण्ड क्रांति मंच के रामनरेश राम,सदीक अंसारी,युगल किशोर राम,विजय राम, निशिकांत,संजय कुमार राम, अरविंद उरांव,हुल झारखण्ड क्रांति दल के रामलखन मेहता,निशांत भाष्कर, ग्राम विकास संघ के रामप्रसाद राम, मंदीप भुइयां, राजेश राम,जगदीश राम, धर्मेन्द्र राम,काली राम,गणपत कुमार, माले के नन्दलाल सिंह,आइसा की जिलाध्यक्ष दिव्या भगत, त्रिलोकी ने नुक्कड़ सभा में तीनों कृषि कानुनों को शीघ्र वापस लेने की मांग मोदी सरकार से किया व आज से गांव की ओर चलो अभियान के माध्यम से कृषि कानुनों की भयावहता से आम लोगों को अवगत कराने के लिए संकल्प लिया।
सभा में जन संग्राम मोर्चा के केन्द्रीय अध्यक्ष युगल किशोर पाल ने विस्तार से खतरनाक तीनों कृषि कानुनों को कारपोरेट गुलामी का दस्तावेज बताया, अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के वशिष्ठ तिवारी ने इन कानूनों को जमाखोरों के हक में बताया, एससी-एसटी, ओबीसी एण्ड माइनारिटी एकता मंच के रवि पाल ने एम०एस०पी० के मसले पर मोदी सरकार पर पीछे हटने का आरोप लगाया,वही हुल झारखण्ड क्रांति दल के चन्द्रधन महतो ने दिल्ली में आन्दोलनरत किसानों के जज्बे को सलाम किया।तंजिमूल अंसार कमिटी के सदर असफाक अहमद ने तीनों कृषि कानुनों के खिलाफ गांव की ओर चलो अभियान को गति देने की बात कही।
अध्यक्षीय सम्बोधन में शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने कहा की आज से हमारा यह अभियान तीन महीने तक पलामू ,गढ़वा व लातेहार के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में मोदी सरकार द्वारा लाए गये तीनों कृषि कानुनों से अवगत कराने के बाद पलामू प्रमंडल के बलिदानी धरतीपुत्र निलाम्बर-पीताम्बर के शहादत दिवस पर विशाल जन सभा में तब्दील होगी।

20 total views, 1 views today

नावा बाजार। पलामू। कण्डा पंचायत के भावी मुखिया प्रत्याशी अशोक भुईया ने नववर्ष का जश्न ग्रामीणों के साथ मनाया

नावा बाजार। पलामू। नववर्ष 2021 का पूरे प्रखंड समेत ग्राम ताली में भी उत्साह से स्वागत किया गया। वही ग्राम ताली में ग्राम पंचायत कण्डा के भावी मुखिया प्रत्याशी एवं युवा समाज समाजसेवी अशोक भुईया ने युवाओं एवं ग्रामीण जनताओं को साथ नव वर्ष का जश्न मनाया और नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई दिया। मौके पर अशोक भुईया ने कहा कि स्थानियो युवाओं में भी कला की कमी नही बस उसे निखारने की जरूरत है। मौके पर धर्मेद्र सिंह, युवा समाजसेवी धर्मेद्र कुमार मेहता, दीपक सिंह, भलदुल सिंह, दिलीप सिंह के साथ कई लोग शामिल थे।

32 total views, 1 views today

नावा बाजार। पाटन। पलामू। प्रथम शिक्षिका सावित्री बाई फुले की जयंती पर गोष्ठी का आयोजन

नावा बाजार। पलामू। पाटन प्रखंड अंतर्गत ग्राम इमली में राष्ट्र माता साबित्री बाई फुले की 190 वीं जयंती के अवसर पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया ।इस अवसर पर ईमली ग्राम के महिला एवं पुरुषों ने भाग लिया। विचार गोष्ठी में वक्ता के रूप में राम लखन राम सेवानिवृत्त शिक्षक राम प्रसाद राम सेवानिवृत्त पूलिस अवर निरीक्षक शुष्मा बौद्ध ,मधुकान्त लाल रवि ,मंदीप बौद्ध ने साबित्री बाई फुले के जीवनी एवं शिक्षा के क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए कार्यो पर प्रकाश डाले। सभा की समाप्ति की घोषणा जयमंगल राम के द्वारा किया गया।

26 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग…नावा बाजार। पलामू। NH-98 मुख्य पथ कंडा मे ट्रेकटर व पिकअप वैन के बीच जोरदार टक्कर, पिकअप ड्राइवर एवं खलासी जख्मी

नावा बाजार । पलामू । औरंगाबाद मेदनी नगर मुख्य पथ NH-98 कंडा – रबदा मोड़ के समिप गोदाम के पास पहले से ही खराब ट्रेक्टर NH-98 पर खडी थी । जो इसी क्रम में मेदनी नगर से आ रही पिकअप वैन गाड़ी ने ट्रेकटर मे मारी जोरदार टक्कर , जिससे पिकअप वैन गाड़ी के खलासी एवं ड्राइवर पुरी तरह से जख्मी हो गए । स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से खलासी एवं ड्राइवर को आनन फानन में ऐंम्बुलेंस को फोन कर बुलाया गया और खलासी को बेहतर इलाज के लिए मेदनी नगर हास्पिटल भेजा गया । इस घटना की सूचना स्थानीय लोगों के द्वारा नावा बाजार थाना को दिया गया । सुचाना मिलते ही थाना के पदाधिकारी घटना स्थल पर थे ।
और ग्रामीणों के लगी भीड पर नियंत्रण कर रहे थे । यह घटना मंगलवार के रात्री के है । देखा जाता है, की इस तरह की घटना होते ही रहते है, जिसमे किसी कारणवस खराब गाड़ी को रोड पर ही छोड़ दिया जाता है, और कोई दूसरा वाहन अनियंत्रित हो कर टक्कर मार देती है, जिससे बड़ी घटनाएं हो जाती है।

74 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। क्रिसमस ट्री और तुलसी के पौधे लगाकर पर्यावरणविद कौशल ने मनाई प्रभु इशू , तुलसी और पूर्व पीएम अटल की जयंती

– प्रभु इशू ने दी थी समाज में जन और जानवर की रक्षा का संदेश

नावा बाजार। पलामू। पलामू जिले के छतरपुर अनुमंडल के ग्राम पंचायत डाली बाजार के कौशल नगर बाजार प्रांगण में
विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह  पर्यावरण धर्म व वन राखी मूवमेंट के प्रणेता  पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने  ईसा मसीह ,  तुलसी और  भारत के यशस्वी पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी का जन्मदिन क्रिसमस ट्री और तुलसी के पौधे लगाकर अपने लोगों के साथ मनाया। उन्होंने
पर्यावरण धर्म के प्रार्थना के साथ क्रिसमस ट्री और  तुलसी के पौधा लगाते हुए उपस्थित लोगों को पर्यावरण धर्म के 8 मूल मंत्रों की शपथ दिलायी।  उन्होंने कहा कि प्रभु यीशु ने जितना मनुष्य से मोहब्बत रखते थे उतना ही पशु -पक्षी से भी प्रेम रखते थे । जबकि आज  लोग पशु पक्षी को भोजन देकर सेवा करने के बजाय उसका भक्षण करने लगे हैं। इससे उनकी भावना काफी आहत होगी।
पर्यावरण धर्मगुरु कौशल ने तुलसी के जन्मदिन पर कहा कि  तुलसी की सेवा और सेवन  दोनों  से सभी लोगों को सुरक्षा मिलेगी । यही कारण है कि हिन्दू धर्मावलंबी अपने घरों की आंगन में तुलसी पौधा लगाकर उसकी पूजा करते हैं। तुलसी से होकर निकलने वाली हवा लोगों को कई घातक वायरस से बचाव करता है वहीं घर को भी सुरक्षित रखता है। वन राखी मूवमेंट के प्रणेता कौशल ने कहा  कि प्रभु यीशु को कास्ट पर पुनः जीवित हुए थे । इसीलिए उन्होंने उनके जन्मदिन पर उस धर्मावलंबियों से पौधा लगाने की अपील की ताकि उनके संदेश का अनुपालन हो सके।
पर्यावरणविद कौशल ने कहा कि पर्यावरण धर्म का पहला मूल मंत्र पौधा लगाना छठा मूल मंत्र जानवर बचाना इसीतरह  सातवां मूल पक्षी को बचाने का उद्देश्य है क्योंकि पशु पक्षी भी पर्यावरण के अंग है। श्री जायसवाल ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई जी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बाजपेई जी के विचार संत के समान थे।। इसलिए कहा जाता है कि महान व्यक्ति संत, सरोवर और तरुवर के समान होते हैं। कार्यक्रम में शामिल सभी लोगों ने पर्यावरणविद के साथ बाजपेयी जी के तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद करते हुए नमन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डाली बाजार के उप मुखिया अफजल अंसारी संचालन वार्ड सदस्य राम लल्लू प्रसाद  ने किया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन मुखिया प्रतिनिधि सुचित कुमार जायसवाल, रामप्रवेश प्रसाद ,विनोद यादव, अमरेंद्र कुमार, संतोष कुमार ,उमेश कुमार, नरेश सिंह, विनोद राम, विकास कुमार एवं सुरेंद्र सिंह प्रमुख लोगों  शामिल थे।।

36 total views, no views today

नावा बाजार। पड़वा। पलामू। मुखिया मेघनाथ महतो को निलबंन मुक्त किया गया

पड़वा । पलामू। उपयुक्त पलामू के आदेशानुसार 25 अगस्त को पड़वा मुखिया मेघनाथ महतो को मुखिया पद से निलंबित करते हुए। उपमुखिया राणा नोनिया को मुखिया पद का प्रभार दिलाने का आदेश दिया गया था। इसके साथ ही 5 सितंबर को राणा नोनिया उप मुखिया ग्राम पंचायत पड़वा को मुखिया ग्राम पंचायत पड़वा का मुखिया पद का प्रभार दिलाते हुये , कार्य करने का आदेश निर्गत किया गया था।
इसके बाद पलामू उपायुक्त के आदेशानुसार ज्ञापन जारी कर 17 दिसम्बर के संदर्भ में मेघनाद महतो को निलंबन मुक्त करते हुये, मुखिया पद की समस्त शक्तियां प्रदान किया गया है। जिसकी जानकारी मिलते ही पड़वा मुखिया मेघनाद महतो को चाहने वालो ने माला पहना कर स्वागत किया।

33 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। भाजपा नेता जेसीबी लगाकर गरीब परिवार के घर को आधी रात किया ध्वस्त

> भुतभोगि के द्वारा नावा बाजार थाना मे पाँच आरोपी के विरुद्ध कराया एफआईआर दर्ज

>> दोनो पक्ष में जमीन खाली को लेकर लंबित चल रहा था जमिनी मामला

नावा बाजार । पलामू। : नावा बाजार थाना क्षेत्र के एनएच 98 स्थित नावा लाइन होटल समिप राजेंद्र साव के खपरैल आवास को स्थानीय भाजपा नेता कृष्णा गुप्ता के द्वारा आधी रात को जेसीबी मशीन को लगाकर घर को ध्वस्त कर दिया गया। इस संबंध में पीड़ित परिवार के द्वारा नावा बाजार थाना में लिखित आवेदन देकर नावा बाजार निवासी क्रष्णा गुप्ता,नरेश प्रसाद गुप्ता,निरंजन गुप्ता, फरेस गुप्ता पिता स्वर्गीय देवा साव के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराते हुए कार्रवाई की मांग की है। जानकारी के मुताबिक राजेन्द्र साव के खपरैल मकान व जमीन के चार हिस्सा में दो हिस्सा घर जमीन स्व: देवा साव के पुत्र द्वारा पूर्व में खरीद लिया गया था । और उक्त भूमि के खाली कराने के लिए कई बार मापी कर ग्राम स्तर पर पंचयती कर खाली कराने की बात कही गई थी । लेकिन जमीन खाली नही करने पर बीती रात्रि मे जेएसबी से खपरैल घर गिराया गया । इससे गुस्साए राजेंद्र साव के साथ परिजनो के द्वारा रविवार को सुबह एनएच 98 मुख्य मार्ग को घंटों जाम कर दिया गया । मौके पर नावा बाजार थाना प्रभारी लालजी यादव के द्वारा परिजनों को समझा-बुझाकर जाम को हटाया गया । घटना कि खबर मिलते ही पुलिस अंचल निरीक्षक राजबलभ पासवान स्थल पर पहुंचकर घटना की जायजा लिया। और कहा कि जाँच जारी है । बहुत जल्द घटना के खुलासा हो जाएगा । वही दुरभाष पर भाजपा जिला कोषाध्यक्ष क्रष्णा गुप्ता ने बताया कि हम नावा बाजार मे रहते नही है । यह बात सब कोई जानता है । इसके बावजूद भी आरोप लगाना गलत है । हाँ खरीदा हुआ जमीन मे राजेंद्र साव के द्वारा खाली नहीं करना सरासर गलत है । जबकि उनके हिंसा के कोई जमीन खाली नहीं करया गया है ।
इधर इस घटना पर समाज सेवी सफिर आलम,राहुल दुबे समेत कई लोग ने कडी निंदा करते हुए कहा कि इस प्रकार से गरीब परिवार राजेंद्र साव के बीती रात्रि में जेएसबी लगाकर घर गिरना घोर अपराध है । इसके लेकर राहुल दुबे ने मुख्यमंत्री एवं डीआईजी पलामू से ट्वीट कर उचित घटना के जाँच कर दोशियों पर करवाई करने की मांग किया है । वही ट्विट के संज्ञान में लेते हुए डीआईजी नावा बाजार थाना प्रभारी को घटना के गहराई से जाँच कर दोशियों पर करवाई करने की बात कही गई है ।

48 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। अलाव एवं गरीबो के लिये गर्म वस्त्र जिला प्रशासन एवं झारखंड सरकार व्यवस्था करे : राजन

नावा बाजार। पलामू। दिन प्रतिदिन कड़ाके की ठंड को बढ़ते देखते हुए। विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी एवं बहुजन समाज पार्टी उपाध्यक्ष राजन मेहता ने जिला प्रशासन एवं झारखंड सरकार से मांग करते हुए कहा कि ठंड बहुत बढ़ गयी है, इसलिये चौक चौराहों एवं जगह जगह अलाव की व्यवस्था किया जाय , और गरीब एवं असहाय लोगो के बीच गर्म वस्त्र , कम्बल का वितरण किया जाय । ताकि लोग अपने आप को ठंड से बचा सके। क्योंकि बहुत से ऐसे लोग है, जिनके पास ठंड से अपने आप को बचाने के लिये गर्म वस्त्र तक नही है। ऐसे में जिला प्रशासन एवं झारखंड सरकार को चाहिये कि अलाव के साथ गर्म वस्त्र की व्यवस्था किया जाय। मौके पर युवा समाजसेवी धर्मेद्र ठाकुर, मनीष मेहता, मनजीत मेहता, सत्येंद्र साव , अजय लाल उपस्थित थे।

18 total views, no views today

बड़ी ख़बर|| नावा बाजार। पलामू। कंडा मिलानी महुआ के पास टेम्पू व बाइक मे जोरदार टक्कर, बाइक सवार माशुम बच्चा का हालत गंभीर

नावा बाजार । पलामू ।औरंगाबाद-मेदनी नगर मुख्य मार्ग NH-98 कंडा मे मिलानी महुआ के पास टेम्पू व बाइक मे जोरदार टक्कर ,बाइक सवार 12 वर्षीय एक बच्चा के हालत नाजुक, ग्रामीणों के सहयोग से आनन फानन मे बेहतर इलाज के लिए बच्चा को मेदनी हास्पिटल मे भेज दिया गया। जानकारी के मुताबिक बाइक सवार व्यक्ति मेदनीनगर शाहपुर से अपने घर नवा बाजार एक बच्चा के साथ बाइक से जा रहा था तभी सामने से एक टैंपू ने जोरदार टक्कर मारी जिससे बाइक सवार 12 वर्षीय बच्चा का हालत नाजुक हो गया और बाइक चालक को भी हाथ टूटने का संभावना बताया जा रहा है । वही टेम्पू चालक भागने में सफल है । इधर घटना की खबर नावा बाजार थाना प्रभारी लालजी यादव को दिया गया ।सुचाना मिलते ही घटनास्थल पर पुलिस पहुंचकर घटना की जानकारी ली और दोनो वाहन को जब्त किया।

26 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। विकास के ढिंढोरा पिटने वाले,रबदा गाँव की महिलाएं से सार्वजनिक काम के लिए सिख लेने के जरूरत


नावा बाजार । पलामू । रबदा गांव रविदास मोहल्ला मे र्सवजनिक नाली को साफ करती गांव के महिलाएं का तस्वीर सामने आया है । ये नाली भी है और र्सवजनिक रास्त भी । इस रास्ते से सैकड़ो लोगों के प्रतिदिन आना जाना है ।और पंचायत समिति का घर भी सामने है। ये रास्ता बरसात के समय बंद हो जाता है । कारण रास्ता के बगल जमीन खेती और मिट्टी गिला हो जाता है । बाकी दिन सुखे रहने पर खाली जमीन मे लोग बाहर भितर जाया करते थे । अब उस खाली जमीन में फसल लगा दिया गया और जाना आना बंद हो गया है । अब आने जाने के लिए महिलाएं के लिए नाली ही सहारा रह गया है । इस लिए गांव के र्दजनो महिलाएं ने नाली के साफ कर रास्ता बना रहे है। इस सम्बंध में पंचायत मे पककी नाली र्निमाण को लेकर बैठक मे कई बार प्रस्ताव रखा गया । लेकिन आज तक इस रास्ता पर नाली का निर्माण नहीं किया गया। यह र्दुभागय है । विकास का जो विकास के ढिंढोरा पिटते हैं । वैसे व्यक्ति के लिए गवाह है नाली और रबदा गांव के महिलाए र्सवजनिक काम के लिए सिख लेने की जरूरत है ।

38 total views, no views today

नावा बाजार । पलामू || युवा समाज सेवी रविरंजन कुमार मेहता ने बंच्चों को स्वच्छता पाठ पढ़ाया।

नावा बाजार । पलामू । बसना पंचायतअंतर्गत दमारो ग्राम के युवा समाज सेवी रविरंजन कुमार मेहता ने स्वक्षता के बारे मे बच्चों को बताया की इस कोरोना काल मे हाथ को बार -बार धो कर, ताजा भोजन का सेवन कर, मास्क का इस्तेमाल कर रोग से ग्रसित व्यक्तियों से दूर रह कर अपने आप को बचा सकते है।यदि आप स्वस्थ रहेंगे तो भविष्य भी आपका उज्ज्वल होगा।

161 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। किसानों के आन्दोलन के बीच नये संसद भवन के शिलान्यास मुद्दे से ध्यान भटकना है : शत्रु

नावा बाजार। पलामू। झारखण्ड क्रांति मंच के केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने प्रेस बयान जारीकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश भर के किसानों के आन्दोलन के बीच नये संसद भवन के शिलान्यास को असली मुद्दे से ध्यान भटकाने का प्रयास करार दिया है।
आज जबकि यह किसान आन्दोलन तीनों कृषि कानुनों के खिलाफ वैश्विक स्तर पर भारत के किसानों के हितों पर बर्बर हमला के तौर पर सुर्खियां बटोर रहा है,ऐसे में कारपोरेट के गुलाम के तौर पर प्रधानमंत्री मोदीजी द्वारा इस संगीन मसले को ठंढे बस्ते में डालकर नये संसद भवन का शिलान्यास यह प्रमाणित करता है कि देश के अन्नदाता किसान व खेती-किसानी मोदीजी,भाजपा व संघ के लिए कोई मायने नहीं रखता है।
जारी बयान में केन्द्रीय अध्यक्ष ने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण के दौर से धीरे-धीरे उबर रहे भारतीय अर्थव्यवस्था को ठीक से पटरी पर लाने के बदले अभी अनावश्यक निर्माण कार्यों में बड़ी पूंजी का निवेश अप्रसांगिक व हिटलरनुमा सनकी बादशाहियत का परिचायक है।
बयान में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से पूछा है कि देश व विदेश के कौन से तकनीकी विशेषज्ञों ने मौजुदा भारतीय संसद भवन के तत्काल अनुपयोगी होने व इसके सत्रों के संचालन के लिए ख़तरनाक होने की रिपोर्ट संसद व सरकार को सौपी है? इसका खुलासा देश के समक्ष करना चाहिए।
बयान के अंत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नये भारतीय संसद भवन के शिलान्यास व ऐसे कई समारोहों में भारतीय गणराज्य के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की भीषण उपेक्षा करने की कड़े शब्दों में निंदा करते हुये कहा है कि संघ के कूपमंडूक मोदीजी द्वारा राष्ट्रपति की सरेआम उपेक्षा संविधान पर हमला है।
झारखण्ड क्रांति मंच में मोदी सरकार के ऐसे तमाम संविधान विरोधी कृत्यों के खिलाफ आन्दोलन करेगा।

67 total views, no views today

पड़वा। पलामू। राजहरा कोलियरी में पोपलेन आने आने से लोगो मे उत्साह : मुखिया राणा सिंह चौहान

नावा बाजार। पलामू। सीसीएल राजहरा कोलियरी में पोपलेंन सीसीएल कम्पनी में आने से ग्रामीणों में उत्साह देखी है। पड़वा मुखिया राणा सिंह चौहान ने बताता की कम्पनी में पोपलेन आने से राजहरा कोलियरी की ग्रामीण जनता काफी खुश है, और यह कोलियरी चलने से काफी बेरोजगारी दूर होगी, लोगो को करोना महामारी के मार झेल रहे , मजदूरों को घर पर ही कार्य मिल जाएगी।

80 total views, no views today

नावा बाजार। पालमु। शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने पत्रकार के भाई समेत कई लोगो के निधन पर शोक प्रकट किये

नावाबाजार । पलामू । झारखण्ड क्रांति मंच के केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने शोक विज्ञप्ति जारीकर हाईकोर्ट के वरीय अधिवक्ता व पलामू के धरतीपुत्र प्रेमचंद त्रिपाठी,प्रख्यात पत्रकार सुरेन्द्र सिंह रुबी,प्रख्यात नेत्र रोग विशेषज्ञ डाक्टर कृष्ण मुरारी शाह व नावाबाजार प्रखण्ड के वरीय पत्रकार बबलू प्रसाद गुप्ता के बड़े भाई मथुरा प्रसाद गुप्ता के निधन पर गहरा शोक प्रकट करते हुये इनके निधन को पलामू के लिए अपूरणीय क्षति करार देते हुये कुदरत से इनके आत्मा को शांति प्रदान करने की प्रार्थना किया है।
जारी शोक विज्ञप्ति में झारखंड क्रांति मंच के केन्द्रीय अध्यक्ष ने कहा है कि एक-एक कर महान हस्तियों का हमारे बीच से गुजर जाना असहनीय दु:खदाई घटना है,जिनके गुजर जाने से विधि, पत्रकारिता व चिकित्सा के क्षेत्र में शुन्यता व्याप्त हो गई है,जिसकी भरपाई निकट भविष्य में असंभव है।
जारी शोक विज्ञप्ति में उन्होंने नावाबाजार के दूर्घटना के शिकार मथुरा प्रसाद गुप्ता के निधन को पूरे प्रखण्ड के लिए असहनीय दु:ख संताप की घड़ी करार दिया है।
पूर्व में श्रीगुप्ता की पत्नी के असमय गुजर जाने से उनके बच्चों के सामने असहनीय विकट पीड़ा उत्पन्न हो गई थी,और अब सड़क दूर्घटना में उनके गुजर जाने से अतिशय हृदयविदारक व मर्मांतक वेदना व संताप की असहनीय स्थिति उनके बच्चों व परिजनों के सामने उत्पन्न हो गई है।मैं उपायुक्त पलामू से उनके पूर्णरुपेन अनाथ हो चूके बच्चों की शिक्षा-दीक्षा की व्यवस्था कराने व प्रर्याप्त मुआवजा दिलाने की मांग करता हूं।

63 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। डॉ. ईश्वर सागर चंद्रवंशी मथुरा गुप्ता के अंतिम यात्रा में शामिल हो, दुःख जताया

नावा बाजार। पलामू। पत्रकार बब्लू गुप्ता के बड़े मथुरा गुप्ता की सड़क दुर्घटना में मृत्यु की खबर सुनते ही, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डाक्टर ईश्वर सागर चंद्रवंशी ने उनकी शव अंतिम यात्रा शामिल हो कर दुःख व्यक्त किया। उन्होंने कामना किया कि ईश्वर उनके इस दुख भरी घड़ी में हिम्मत प्रदान करे। साथ ही साथ भाजपा नेता कृष्णा गुप्ता, पंकज तिवारी, रामचंद्र यादव समेत कई लोगो ने दुःख व्यक्त किया। मालूम हो कि पत्रकार के बड़े भाई मथुरा गुप्ता की देर रात गाड़ी के चपेट में आने के कारण मुत्यु हो गया था।

42 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। रात्रि में सड़क दुर्घटना में पत्रकार के बडे भाई की मौत

> पोस्टमार्टम के बाद शव घर पहुचते ही गमगीन हुई महौल

> स्थानीय ग्रामीणो ने एनएच पर स्पीड ब्रेकर के लिए किया मंग,BDO, ने दिया अश्वासन

नावा बाजार। पलामू । नावा बाजार प्रांगण मे मंगलवार को देर रात्रि मे एनएच 98 पर पत्रकार बबलू प्रसाद गुप्ता के बड़े भाई मथुरा प्रसाद गुप्ता 42 वर्ष की सडक र्दुघाटना मे मौत हो गयी । इस घटना से नावा बाजार में शोक की लहर छा गयी है । बबलू प्रसाद गुप्ता ने बताया कि उनके मृतक बडे भाई सड़क किनारे खड़े थे । उसी समय छतरपुर की ओर से मेदनी नगर जाने के क्रम मे एम्बुलेंस ने उन्हें धक्का मार दिया । धक्का लगने के बाद उन्हें मेदिनीनगर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया लेकिन उनकी स्थिति को देखते हुए उन्हें रांची रिम्स रेफर कर दिया गया। परिजनों ने बताया कि  वहां से रांची ले जाने के क्रम में रास्ते में ही उनकी मौत हो गयी । मृतक की पत्नी की मौत पहले ही हो चुकी है । मृतक के दो बेटे है । शव पोस्टमार्टम के बाद नावा बाजार बाजार प्रांगण पहुचते ही सबके आंखे नम हो गई । इस बीच समाज सेवी सफिर आलम ने उपस्थित बीडीओ जहूर आलम से बाजार प्रांगण मे दो जगह स्पीड ब्रेकर के मांग किया । बीडीओ ने जल्द स्पीड ब्रेकर बनवाने के लिए आश्वासन दिया । वही वही ग्रामीणों ने स्कूल खुलवाने की भी मांग किया ।
मौके पर थाना प्रभारी लालजी यादव,सांसद प्रतिनिधि पंकज तिवारी, युवा कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष मीर आरिज आलम, मुखिया दीपक गुप्ता, अल्पसंख्याक भाजपा प्रखंड अध्यक्ष जमालुद्दीन खां, प्रदीप जयसवाल, वारिस आलम, सुरेश गुप्ता समेत काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

40 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। कण्डा मिलनी महुआ के पास कुशवाहा लाइन होटल का शुभारंभ

नावा बाजार। पलामू। प्रखंड अतर्गत ग्राम पंचायत कण्डा के मिलानी महुआ के पास लाइन होटल का शुभारंभ किया गया। जिसमें विनय मिश्र द्वारा पूजन कार्य कर होटल का शुभारंभ किया गया। होटल के प्रोपराइटर रोहित कुमार गुप्ता ने बताया कि किसी को भोजन करवाना है, सबसे बड़ा मानव धर्म है। इसी को ध्यान में रख कर होटल का शुभारंभ किया गया। जिसमें उच्च क्वालटी के साथ शाकाहारी एवं मांसाहारी दोनों तरह की भोजन के साथ नास्ता की व्यवस्था चौबीसो घंटे के लिये किया गया। मौके पर रोहित गुप्ता,जगत मेहता, आशीष कुमार गुप्ता, ओमप्रकाश गुप्ता, कुणाल सिंह के साथ कई लोग मौजूद थे।

39 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। रबदा में बाबा साहेब के परिनिर्वाण दिवस मनाया गया

नावा बाजार। पलामू। ग्राम रबदा टोला अम्बेडकर नगर प्रखंड नवाबज़ार जिला पलामू में बाबा साहब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर जी के 64 वीं परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर ग्रामविकाश शांतिसमिति एवं माता सावित्री बाई फुले महिला मंडली के संजुक्त तत्वावधान में श्रंद्धाजलि सभा का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में गाँव के महिला पुरूष काफी संख्या में भाग लिए । वक्ता के रूप में राजेंद्र मेहता, रूबी बौद्ध , राम प्रसाद राम सेवा निबृत पुलिस अवर निरीक्षक अपने अपने विचार बाबा साहब के जीवनी पर रखे । राम प्रसाद राम ने कहा कि बाबा साहब का महाँ परिनिर्वाण 6 दिसम्बर 1956 को आज हीं के दिन हुआ था। जब बाबा साहब के परिनिर्वाण की खबर रेडियो के माध्यम से देश के दलितों को मिला तो पूरा देश का दलित समाज गम में डूब गया सभी के आँखों से आँसुओं की धार बह रहे थे। जब बाबा साहब का पार्थिव शरीर मुम्बई पहुचा तो उनके अंतिम दर्शन के लिए मुम्बई के सड़कों पर जनसैलाब उमड़ पड़ा जो जहां था। वहीँ से हताश भगा चला जा रहा था।सभी के मुख से यही आवाज निकल रही थी मेरे बाबा साहब को क्या हो गया कल तक तो ठीक थे । बाबा साहब को जाना देश के दलित समाज के लिए अपूर्णीय क्षति था। दलित समाज के तारण हार मुक्ति दाता भाग्य विधाता चले गए। बाबा साहब ऐसे समय में जन्म लिए थे । जिस समय इस देश में ब्राह्मण वाद चरम पर तथा दलित समाज के लोगों के साथ जानवरों जैसा ब्यवहार किया जाता था । दलित समाज के लोगों को कोई भी मानवीय अधिकार प्राप्त नहीं था। लेकिन बाबा साहब उच्च शिक्षा प्राप्त कर बहुजन समाज के सारे बेडिवों को काट डाला बाबा साहब ने भारतीय संबिधान लिख कर दलित समाज को सारे अधिकार दिलाये ।आज बहुजन समाज के लोग जो पढ़ लिख कर बड़े बड़े पदो पर बैठे हैं । वो बाबा साहब के संबिधान में दिए गए अधिकारों के वजह से हैँ । इस लिए बाबा साहब के उपकार को बहुजन समाज को कभी भी भूलना नहीं चाहिये । सभा का अध्यक्षता दीपनारायण राम तथा मंच संचालन मंदीप बौद्ध ने किया । सभा के अंत में दीपनारायण राम ने अध्यक्ष क्षीये भाषण दे कर सभा की समाप्ति की घोषणा किये ।

35 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू।भारतीय संविधान की रक्षा ही बाबा साहेब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि: शत्रुघ्न कुमार शत्रु


नावा बाजार। पलामू। झारखण्ड क्रांति मंच के बैनर तले आज भारतीय संविधान के निर्माता, संविधानवेता, इतिहासकार, समाजशास्त्री, मानवशास्त्री,योजनाकार,राजनेता व,धर्मवेता परमपूज्य बोधिसत्व बाबा साहेब डा०भीम राव अम्बेडकर जी की 64वीं पूण्यतिथि के अवसर पर अम्बेडकर पार्क मेदिनीनगर स्थित बाबा साहेब की प्रतिमा पर केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु के नेतृत्व में माल्यार्पण कर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
उक्त अवसर पर झारखंड क्रान्ति मंच के केन्द्रीय उपाध्यक्ष पूर्व डाकपाल रामनरेश राम,जिलाध्यक्ष विजय राम,जिला महासचिव निशिकांत,विनोद कुमार राम, विश्वनाथ राम समेत अन्य कार्यकर्ताओं ने बाबासाहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित किया।
उक्त अवसर पर पार्क के प्रांगण में एससी-एसटी कर्मचारी संघ व झारखण्ड क्रांति मंच के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित विचार गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये झारखण्ड क्रांति मंच के केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने कहा की बाबासाहेब की 64वीं पूण्यतिथि के अवसर पर भारतीय संविधान की रक्षा का संकल्प ही बाबासाहेब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
आज बाड़ ही खेत खाने को तैयार है,जिस तरीके से नीजीकरण के जरीए सार्वजनिक क्षेत्र के फायदे में चलनेवाले प्रतिष्ठानों को मोदीजी अपने पार्टनर आकाओं को सौप रहे हैं,उसका पहला शिकार एससी-एसटी वर्गों के लोग होंगे।
सब कुछ उन्हें सौपने के बाद अब मोदी जी की कुदृष्टि का शिकार खेती-किसानी हो गया है।
जिस तरीके से भारतीय संसद में बहुमत की अनदेखी कर तीनों विधेयकों को ध्वनि मत से पारित कराया गया,वह भारतीय संविधान की खूलेआम हत्या है।आज दिन-प्रतिदिन संविधान में निहित प्रावधानों की हत्या की जा रही है।
आज के दिन हमें संविधान बचाने के लिए सड़क पर उतरना चाहिए।
धन्यवाद ज्ञापन जिलाध्यक्ष विजय राम ने किया।

37 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। इटको में भाजपाइयों द्वारा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पुतला दहन किया गया


नावा बाजार । पलामू । नावा बाजार इटको मुख्यालय समिप भाजपाइयों के द्वारा झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का धान क्रय केंद्र चालू नहीं करने के विरोध में पुतला दहन किया गया।उक्त मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष अजय कुमार उर्फ दीपक गुप्ता ने कहा कि झारखंड सरकार किसानों के हित में कार्य नहीं कर रही है । सरकार किसान विरोधी कार्य करने के फलस्वरूप किसानों को खुदरा विक्रेता व बिचौलिया के पास औने पौने मे धान बेचना पड़ रहा है । अभी तक झारखंड सरकार धान क्रय केंद्र नहीं खोला गया है । झारखंड सरकार अभिलंब धान क्रय केंद्र हर प्रखंडों में चालू करें तथा किसानों को ऋण माफ करें।
वही सांसद प्रतिनिधि पंकज तिवारी ने कहा कि झारखंड सरकार द्वारा किसानों को मूलभूत सुविधा नहीं मिल पा रही है । चुनाव के समय झारखंड सरकार किसानों को बहुत से वादे किए थे । लेकिन वह छलवा के रूप में साबित हुआ है ।अभी तक प्रखंडों में धान क्रय केंद्र नहीं खोला गया है । जिससे किसानों को सस्ते दर पर खुदरा विक्रेता को धान बेचने पर मजबूर हैं ।
मौके पर लाल धारी यादव, जगदीश सिंह, नितिन कुमार, राजकुमार गुप्ता, सुदामा प्रसाद गुप्ता ,विनय सिंह सहित दर्जनो किसान उपस्थित थे।

37 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। पड़वा मुखिया ने पत्रकार एस एस रूबी के निधन पर घर जाकर श्रंद्धाजलि दिये

नावा बाजार। पड़वा। पड़वा पंचायत मुखिया राणा सिंह चौहान ने पलामू में पत्रकारिता जगत के भीष्म पितामह सुरेन्द्र सिंह रुबी उर्फ एस एस रूबी के निधन पर उनके घर पहुँच कर विनम्र व अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि एस एस रूबी के निधन से पलामू में तथ्यपूर्ण व मुद्दों के विश्लेषण पर आधारित पत्रकारिता का एक युग समाप्त हो गया है। निश्चित रुप से उनका हमारे बीच से गुजर जाना एक अपूरणीय क्षति है।
साथ ही पड़वा मुखिया राणा सिंह चौहान ने भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना किया एव इस दु:ख की घड़ी में उनके परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता है।

35 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। बालू घाटों की बंदोबस्ती अविलंब रद्द कर झारखण्डियों के लिए नि:शुल्क उपलब्ध हो : शत्रु

नावा बाजार। पलामू। झारखण्ड क्रांति मंच के केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने प्रेस विज्ञप्ति जारीकर झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से राज्य में बालू घाटों की बंदोबस्ती अविलंब रद्द कर झारखण्डियों के लिए नि:शुल्क उपलब्ध कराने की मांग किया है।
जारी विज्ञप्ति में केन्द्रीय अध्यक्ष ने कहा है कि राज्य में प्रधानमंत्री ग्रामीण व शहरी आवास योजना के लाभूकों के समक्ष महंगे दामों पर बालू खरीदना चुनौती बन गया है।अक्सर ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में दौरे के क्रम में गरीब लाभूकों द्वारा महंगे दामों पर बालू खरीदने में असमर्थता प्रकट करने की बात सामने आती रहती है,लेकिन हेमन्त सरकार की इस संदर्भ में असंवेदनशीलता व घोर उदासीनता की वजह से गरीब लाभूकों की बात कोई सुनने को तैयार नहीं है,जो चिंता का विषय है।
विज्ञप्ति में झारखण्ड क्रांति मंच के केन्द्रीय अध्यक्ष ने कहा है कि अगर कोई गरीब व लाचार झारखण्डी घर के बगल में स्थित नदी का बालू बोरे में भरकर घर के कार्यों में उपयोग करना चाहे तो बालू माफियाओं व पुलिस प्रशासन बेइज्जती करने पर उतारू हो जाता है।यह अत्यंत दु:ख की बात है कि हमारा बालू,पत्थर,जल,जंगल,जमीन व खनिजों को आज भी लूटने की आजादी हमारी सरकार ने बाहरियों को तो दे रखा है, लेकिन जब हमारे उपभोग की बारी आती है तो यह असंभव प्रतित होता है।
विज्ञप्ति में अध्यक्ष ने कहा है कि शीघ्र ही कैबिनेट की बैठक बुलाकर माननीय मुख्यमंत्री जी को इस दिशा में सकारात्मक निर्णय लेना चाहिए,अगर बालू घाटों की बंदोबस्ती बहुत जरुरी है तो इसे ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों व जिला परिषदों के माध्यम से स्थानीय लोगों को सौपना चाहिए।
अगर राज्य सरकार ने शीघ्र कदम नहीं उठाया तो पीएम आवास योजना के गरीब लाभूकों व निम्न आय वर्ग के जरुरतमंद गरीबों के साथ मिलकर झारखण्ड क्रांति मंच स्थानीय नदियों से बालू का उठाव करायेगा,फिर इसकी सारी जिम्मेदारी हेमन्त सरकार की होगी,हम हमेशा जेल जाने को तैयार हैं।

48 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया

नावा बाजार। पलामू। राष्ट्रीय युवा प्रखंड स्वयंसेवक राहुल कुमार गुप्ता के द्वारा लोहरहवा गांव और पंचायत सोहदग खुर्द में जागरूकता अभियान किया गया साथ ही साथ बताया गया कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, इस बात पर ध्यान दे कि जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं।
साथ ही उन्होंने यूथ क्लब डेवलपमेंट कैंपन किया जिसमें बताया गया कि यूथ क्लब अगर अच्छी से काम करे , तो हमारा गांव का डेवलपमेंट होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

33 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू । राजहरा कोठी की ये बरगद 1857 में हुई स्वतंत्रता संग्राम की पहली लड़ाई का गवाह है

नावा बाजार। पलामू। पलामू जिले के राजहरा कोठी गांव स्थित यह बरगद का पेड़ 1857 में हुई स्वतंत्रता संग्राम की पहली लड़ाई का गवाह है। इस विशाल बरगद पेड़ में लगभग पांच सौ लोगों को अंग्रेजों के द्वारा फाँसी दी गई थी। 27, 28 और 29 नवंबर 1857 का यह तीन दिन राजहारा के इतिहास के लिए रहा काला दिन है। इसका जिक्र इतिहासकार डॉक्टर बी विरोतम की ओर से लिखी गई इतिहास व संस्कृति पुस्तक में भी किया गया है। इनकी माने तो 27 नवंबर 1857 को पारंपरिक हथियार और बंदूकों से लैस लगभग 5 हजार आंदोलन कारियों की जत्था राजहारा पहुंची। यहां बंगाल कोल कंपनी की ओर से कोल माइनिंग का काम किया जा रहा था। यहां पहुंचे सभी आंदोलनकारियों ने बंगाल कोल कंपनी के मशीनों को बर्बाद कर दिये और कुछ जरूरत समान उठा कर वे साथ भी ले गए। इस आंदोलनकारियों में राजहारा सहित दर्जनों बहुसंख्यक ब्राह्मण गांव में बसे ब्राह्मण सहित भोक्ता और खरवार जाति के लोग शामिल थे। इतिहासकार की माने तो सभी विश्रामपुर राजपरिवार के भवानी बक्सराय के देखरेख में आगे बढ़ रहे थे। वैसे भी “अंग्रेज फूट डालो शासन करो” कि नीति अपनाते थे। बताया जाता है कि अंग्रेजों और राजपरिवार के बीच क्या बातचीत हुई। इसकी समुचित जानकारी नहीं मिल पाती। लेकिन इनमें से लगभग पांच सौ ब्राह्मण आंदोलनकारियों को 27 नवंबर 1857 को गिरफ्तार कर लिया गया। जिन्हें 28 व 29 नवंबर को राजहरा कोठी गांव स्थित इस विशालकाय बरगद के पेड़ में फांसी दे दी गई। लोगों की माने तो शहीद क्रांतिकारियों के परिजन को इसकी सूचना भी नहीं दी गई। अंग्रेजों के द्वारा फांसी दिये गये लोगों के परिजनों को ना तो इसकी सूचना दी गई और ना ही आजादी की पहली लड़ाई में फांसी पर चढ़े वीर शहीदों के परिजनों और आश्रितों खोज खबर ली गई। ये सभी आंदोलनकारी एकमात्र गुमनामी बनकर रह गया।

50 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग । छतरपुर । पलामू । तिलक चढ़ा कर लौट रहे पिता समेत चार लोगों की सड़क दुर्घटना में मौत

नावा बाजार। पलामू। पलामू जिले में एक बार फिर रफ्तार का कहर बरपा. एनएच 98 डाल्टेनगंज औरंगाबाद मुख्य पथ पर छतरपुर थाना क्षेत्र में कल देर रात सड़क पर खड़े ट्रक से एक कार की टक्कर हो गयी. इस घटना में कार सवार चार लोगों की मौत हो गयी. मरने वाले सारे लोग एक ही परिवार के हैं. सभी तिलक चढ़ा के लौट रहे थे. इनमें लड़की के पिता भी शामिल हैं. घटना के बाद शादी की खुशियां मातम में बदल गई है. दोनों पक्षों में मातम पसर गया है चीख-पुकार मची हुई है.घटना जिले के छतरपुर थाना क्षेत्र के एनएच 98 पर हुई
घटना जिले के छतरपुर थाना क्षेत्र के एनएच 98 पर हुई. बताया गया बिहार के नबीनगर निवासी संजय प्रसाद और उनके परिजन अपनी पुत्री का तिलक चढ़ा कर डाल्टनगंज से लौट रहे थे. इसी बीच छतरपुर महिंद्रा पेट्रोल पंप के पास खड़े ट्रक से आल्टो कार जा टकरायी. इससे मौके पर ही दो व्यक्तियों की मौत हो गई तथा दो घायल व्यक्तियों को पुलिस एंबुलेंस द्वारा अनुमंडल अस्पताल छतरपुर भेजा, जहां चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया. दुर्घटनाग्रस्त कार को पुलिस द्वारा छतरपुर थाना लाया गया. उसके बाद कार में फंसे दोनों शवों को कार की बॉडी काट कर निकाला गया.ऑल्टो कार (BR 02 Z 3811 ) में सवार सभी लोग मेदिनीनगर के शाहपुर-सिमरटांड़ के गिरिजा प्रसाद के यहां से तिलक चढ़ाकर लौट रहे थे । मृतकों में लड़की के पिता संजय कुमार (43 वर्ष, मंगलबाजार नवीनगर), लड़की के दो फूफा – उमेश प्रसाद (60 वर्ष, बालूगंज, डुमरी, औरंगाबाद) और उमेश प्रसाद (52 वर्ष, दाउदनगर, गैनी) तथा बहनोई सरयू कुमार (45 वर्ष, शिवपुरी कॉलोनी, गया) शामिल हैं ।

338 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। छतरपुर के ग्राम बारा संविधान दिवस समारोह का आयोजन किया गया

नावा बाजार। पलामू। आज छतरपुर के ग्राम बारा प्रखंड छतरपुर ज़िला पलामू में संबिधान दिवस समारोह का आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम में छत्तरपुर एवं बारा गाँव के गणमान्य लोग ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में वक्ता के रूप में मनदीप बौद्ध , जगदीश नागबंशी, मधुकांत लाल रवि, सुषमा बौद्ध , राम प्रसाद राम सेवानिवृत्त पुलिस अवर निरीक्षक तथा और कई वक्तावों ने किस तरह से मनुवादियों एवं आरएसएस के द्वारा लगातार गैर संबैधानिक कार्य किया जा रहा है। संबिधान विरोधी कार्य किया जा रहा है। उससे कैसे बचा जाए संबिधान कैसे सुरच्छित रहे इस बिषय पर प्रकाश डाले अंत में संबिधान का प्रस्तावना सभा में उपस्थित सभी लोग को एक साथ उच्चारण करवाया गया सभी ने संबिधान बचाने की शपत लिए । सभा का अध्यछता राज कुमार प्रजापति तथा मंच संचालन नीरज कुमार ने किया सभा के अंत में अध्यक्ष राज कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन कर सभा की समाप्ति की घोषणा किये ।

37 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। झारखण्ड क्रांति मंच का प्रथम स्थापना दिवस व संविधान दिवस सम्पन्न

नावा बाजार। पलामू। आज झारखण्ड क्रांति मंच के प्रथम स्थापना दिवस व संविधान दिवस के अवसर पर समारोह का आयोजन मंच के संस्थापक केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु की अध्यक्षता में नागलोक उत्सव भवन शांतिपुरी मेदिनीनगर में सम्पन्न हुआ।
कार्यक्रम के प्रारंभ में मंच के संस्थापक केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु के नेतृत्व में टाउन थाना के बगल में अम्बेडकर पार्क स्थित भारतीय संविधान के निर्माता परमपुज्य बोधिसत्व बाबा साहेब डा०वी०आर०अम्बेडकरजी की प्रतिमा पर केन्द्रीय कमिटी व जिला कमिटी के पदाधिकारियों ने माल्यार्पण कर संविधान बचाने की शपथ लिया।इसके बाद केन्द्रीय अध्यक्ष समेत सभी पदाधिकारियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।
कार्यक्रम का संचालन झारखण्ड क्रांति अधिवक्ता मंच के केन्द्रीय अध्यक्ष अधिवक्ता धीरेन्द्र कुमार व जिलाध्यक्ष विजय राम ने संयुक्त रुप से किया।कार्यक्रम की शुरुआत में बाबा साहेब समेत सभी बहुजन महापुरुषों के तस्वीर पर माल्यार्पण से हुआ।
स्थापना दिवस व संविधान दिवस के अवसर पर “भारतीय संविधान व उसके क्रियान्वयन की चुनौतियां विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी का विषय प्रवेश कराते हुये एड०धीरेन्द्र कुमार ने संविधान के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर मंच के केन्द्रीय उपाध्यक्ष- गिरिजा प्रसाद विश्वकर्मा,रामनरेश राम,केन्द्रीय महासचिव-विश्वनाथ राम,सदीक अंसारी,अवधेश राम, केन्द्रीय संयुक्त सचिव युगल किशोर राम केन्द्रीय प्रवक्ता अशर्फी राम, केन्द्रीय सचिव निर्मला कुमारी,स्वागताध्यक्ष -कलीम अंसारी, पलामू जिला महासचिव निशिकांत, माले के वरिष्ठ नेता का०नन्दलाल सिंह, एससी-एसटी पिछड़ा वर्ग व माइनारिटी एकता मंच के रवि पाल व झारखंड क्रांति मंच के पाटन प्रखण्ड अध्यक्ष अरविंद कुमार उरांव ने उक्त विषय पर विस्तार से प्रकाश डालते हुये मोदी राज में संविधान को खतरे में बताते हुये बचाने की शपथ ली।
वक्ताओं ने पिछले वर्ष 26 नवम्बर 2019 को संघर्षों के लिए गठित झारखण्ड क्रांति मंच के साल भर के क्रिया-कलापों पर प्रकाश डालते हुये अब तक किये गये आन्दोलनों व सांगठनिक गतिविधियों पर संतोष प्रकट करते हुये इसकी मजबूती पर बल दिया व शीघ्र ही कार्यालय खोलने की मांग की।
इस अवसर पर पास किये गये प्रस्ताव में मेदिनीनगर नगर निगम समेत सम्पूर्ण जिले में व्याप्त समस्याओं के खिलाफ आन्दोलन करने का निर्णय लिया गया।
कार्यक्रम में पिछड़ा वर्ग महासंघ के जटाधारी प्रजापति,जंगाली महतो,हुल झारखण्ड क्रांति दल के राजेन्द्र राम,रामलखन महतो,निरंजन महतो आदि लोगों ने मंच के सभी पदाधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुये आन्दोलन की बात कही।
अध्यक्षीय सम्बोधन में मंच के संस्थापक केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने मंच के पिछले साल भर के क्रिया-कलापों पर प्रकाश डालते हुये पलामू के अलावा सम्पूर्ण राज्य में इसकी मजबूती का प्रण लिया।उन्होने कहा की उताकी में पत्थर माफिया व छत्तरपुर में जल,जंगल,जमीन व खान खनिजों को बचाने की लड़ाई और तेज किया जाएगा।बस भाड़ा वृद्धि के अलावा जनता से जुड़े सभी सवालों पर लड़ना मंच की प्राथमिकता है।

45 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू।पर्यावरणविद कौशल ने आकाश बाग में पोखरा बनाते हुए कहा कोरोना काल मे वायु, सामाजिक, धार्मिक प्रदूषण बढ़ा हैं

नावा बाजार। पलामू। विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्म व वन राखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने शहर स्थित अपने आवास  पर्यावरण भवन के ऊपर 2015 में जल और ऑक्सीजन संकट एवं  बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण आकाश बाग  का निर्माण किया था परंतु  करोना के कारण  उतपन्न स्थिति को देखते हुए  छठ पूजा को लेकर  आकाश बाग में आकाश पोखर का निर्माण कराया है।  उस पोखरे में  एक साथ 7 से 8 लोग भगवान भास्कर का  अर्घ्य अर्पित कर  सकते हैं । उन्होंने बताया कि छठ पर्व में उस पोखरे का उपयोग  पड़ोस के  वैसे लोग भी कर सकते हैं जिनके मकान अभीतक खपरैल है।

पर्यावरण धर्मगुरु कौशल  ने कहा है कि मानवीय भूलों के कारण पूरी दुनिया में प्रदूषण की आग लगी है । उन्होंने कहा कि  चाइना ने जानबूझकर पूरी दुनिया के लोगों को काल के गाल में ढकेल दिया।  जिससे वायु , सामाजिक और धार्मिक प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में  लोगों को सजग होकर करोना काल में  जिंदगी जीने की कला सीखना होगा।  क्योंकि इतनी जल्दी करोना की दवा आने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि बड़ी समस्या केवल सरकार के भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता । अपनी बुद्धिमानी से  अपने परिवार और समाज में घुले प्रदूषण को निकाल फेंकने की आवश्यकता है। जिससे करोना अपने आप नियंत्रित हो जाएगा। आकाश पोखर में छठी मईया के व्रत करने वालों में संस्था के प्रधान महासचिव पूनम जायसवाल, ज्योति देवी, उर्मिला देवी के सहयोग में लगे लोगों में आशा देवी अंजनी देवी , रोहित  कुमार जायसवाल, यूनिक प्लाई के प्रोपराइटर अरुण कुमार जायसवाल, ग्राम पंचायत डाली बाजार के मुखिया अमित कुमार जायसवाल, अरविंद कुमार जायसवाल, कोमल जायसवाल, शिल्पा जायसवाल, दिव्या देवी, रितेश कुमार ,शिवानी कुमारी आदि शामिल थे।

49 total views, 1 views today