पांकी(पलामू) : नववर्ष पर स्वर्वेद यात्रा का आयोजन

पांकी(पलामू): विहंगम योग संत समाज पांकी की ओर से भारतीय नववर्ष विक्रम संवत 2076 के अवसर पर पांकी शहर में स्वर्वेद यात्रा निकाली गई। यात्रा में हजारों महिला व पुरुष श्रद्धालु शामिल हुए। श्रद्धालुओं ने अपने माथे पर अद्वितीय आध्यात्मिक सदग्रंथ स्वर्वेद को लेकर शहर भर में भ्रमण किया। इस यात्रा में मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय सचिव गुरु भाई शशिभूषण मेहता शामिल हुए।शोभायात्रा के दौरान संत समाज के लोगों द्वारा स्वर्वेद व विहंगम योग के सिद्धांत के बारे में भी शहरवासियों को जानकारी दी। शोभायात्रा में शामिल महिला व युवा वर्गों में खासा उत्साह दिखा। देर शाम तक स्वर्वेद की वाणियां गूंजती रही। मौके पर डॉ मेहता बताया कि स्वर्वेद यात्रा जन-जन तक पहुंचाकर समाज में फैली कुरीतियों को दूर करता है। सदाफल देव जी की हिमालय में योग अवस्था में प्राप्त अनुभूतियों की अभिव्यक्ति स्वर्वेद में निहित है। जिसके पठन मात्र से शांति एवं आनंद की प्राप्ति होती है। स्वर्वेद का प्रचार मानवता की श्रेष्ठ सेवा है। इस यात्रा में डॉ मेहता को संस्था के सदस्यों के लोगो ने अद्वितीय आध्यात्मिक सदग्रंथ स्वर्वेद सम्मान पूर्वक भेंट किया। स्वर्वेद यात्रा पांकी इमली चौक,रामजानकी मंदिर,अम्बेडकर चौक,जारही मोड़ होते हुए प्रमुख मार्गों का भ्रमण कर आश्रम परिसर में समाप्त हुई। स्वर्वेद यात्रा के आयोजन में संस्थान के सभी सदस्यों ने बढ़-चढ़कर सहयोग किया। इस स्वर्वेद यात्रा में संयोजक ओंकारनाथ पाठक,उमेश कुमार,अवधेश कुमार,संजय प्रजापति,दिनेश सिंह,मुलु मिस्त्री,अगम सिंह,रंजीत सिंह, के अलाव कई लोग मौजूद थे।

13 total views, no views today

पांकी(पलामू) : न्याय के लिए दर-दर भटकने को विवश है राजेंद्र सिंह

पांकी(पलामू) : पलामू जिले के पांकी प्रखंड के सगालीम गांव निवासी किसान राजेंद्र सिंह 11 साल से न्याय के लिए दर-दर भटकने को विवश है। न्याय पाने के लिए राजेंद्र सिंह सगालीम वनांचल ग्रामीण बैंक के पास 5 दिनों तक आमरण अनशन पर भी डटे। उस समय अधिकारी व झामुमो नेता डॉ शशिभूषण मेहता न्याय दिलाने की बात कह आमरण अनशन को समाप्त तो करा दिया , मगर अभी तक उन्हें न्याय नहीं मिला। वे आज भी न्याय के लिए दर दर ठोकर खा रहे हैं। बता दें कि किसान राजेंद्र सिंह खेती करने के उद्देश्य से 15 जनवरी 2007 को वनांचल ग्रामीण बैंक से ऋण के रूप में 8 एचपी का डीजल पंप लिया था। पंप का सप्लायर पलामू इलेक्ट्रॉनिक्स था। कंपनी का नाम पता पंप 1 सप्ताह बाद ही खराब हो गया। आज तक मरम्मत नहीं हुई। मामले की शिकायत लेकर बैंक अधिकारी व सप्लाई के पास किसान गया जहां किसी नहीं सुना। उल्टे बैंक द्वारा ऋण चुकता करने का नोटिस थमाया जा रहा है।

20 total views, no views today

पांकी(पलामू) : पांकी के निर्वतमान सीओ विनोद राम पर रिश्वत लेने का आरोप

पांकी(पलामू) : पलामू जिले के पांकी प्रखंड के करार गांव निवासी विनोद बिहारी पाठक ने पांकी प्रखंड के निवर्तमान सीओ विनोद राम पर 60 हजार रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। मामला जब पत्रकारों तक पंहुचा तो सीओ विनोद राम अंचल कर्मी रमाकांत मिश्रा व कंप्यूटर ऑपरेटर दीपक गुप्ता को ही दोषी ठहराते हुए उनपर दबाव बनाने लगे। अंचल कर्मी रमाकांत मिश्रा व सीओ विनोद राम एक दूसरे पैसे लेने के आरोप लगाते दिखे। दोनों कर्मी के तू तू मैं मैं देख अंचल कार्यालय के मुख्य सड़क पर लोगों की काफी भीड़ लग गई। दरअसल विनोद बिहारी पाठक का उनके जमीन वर्षो पूर्व से कटते आ रहा था। 25 फरवरी 2019 तक विनोद बिहारी पाठक के पूर्वजो के नाम से ऑनलाइन शो भी कर रहा था। अचानक विनोद बिहारी पाठक के ऑनलाइन जमीन को पांकी सीओ द्वारा किसी अन्य व्यक्ति को स्थानांतरण कर दिया। जब इस बात की जानकारी विनोद बिहारी पाठक को मिला तो उन्होंने अपने पड़ोसी उत्तम प्रसाद के साथ अंचल कार्यालय पंहुचा, जंहा अंचलाधिकारी विनोद राम ने ऑनलाइन सुधार के लिए उनसे 60 हजार की मांग किया। उसके बाद विनोद बिहारी पाठक ने अंचल कर्मी रमाकांत मिश्रा व कम्प्यूटर ऑपरेटर दीपक गुप्ता के उपस्थिति में 60 हजार पैसा दिया। 60 हजार लेने के बाद भी सीओ द्वारा सुधार नहीं किया गया। उनके तबादले होने के सूचना पर जब विनोद बिहारी पाठक अंचल कार्यालय पंहुचे तो मामला सामने आया। फिलहाल देखना होगा कि सीओ पर आगे क्या कार्रवाई होती हैं। सीओ विनोद राम द्वारा लाखों का घोटाले हेराफेरी भी सामने आ रही हैं। फिलहाल जांच की जरूरत है। वही निवर्तमान सीओ विनोद राम ने दूरभाष पर बताया कि उनके ऊपर जो भी आरोप लगाया जा रहा है वह सरासर गलत है।

22 total views, no views today

पांकी(पलामू) : स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया निजी नर्सिंग होमों का निरीक्षण

पांकी(पलामू) : प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ महेंद्र कुमार प्रसाद के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पांकी प्रखंड में संचालित सभी निजी नर्सिंग होम व निजी क्लीनिकों का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने नर्सिंग होम के पंजीकरण व क्लीनिकल स्पेशलाइजेशन संबंधित कागजात की जांच की। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ महेंद्र कुमार प्रसाद ने बताया कि टीम द्वारा डॉ बिरेन्द्र कुमार के नर्सिंग होम, राहुल नर्सिंग होम, गीता कुमारी का नर्सिंग होम, अखिलेश यादव का नर्सिंग होम, सफदर नर्सिंग होम, डॉ एच एन झा के नर्सिंग होम सहित कई नर्सिंग होमों की जांच की गई। निरीक्षण के उपरांत सभी से कागजात की मांग की गई। राहुल नर्सिंग होम, मां नर्सिंग होम तथा डॉ बिरेन्द्र कुमार के नर्सिंग होम द्वारा ही क्लीनिकल स्पेशलाइजेशन के कागजात दिखाया गया। बाकी नर्सिंग होम को चेतावनी दी गई। साथ ही एक सप्ताह के भीतर पंजीकरण सुनिश्चित कराने एवं कागजात उपलब्ध कराने को कहा गया। मौके पर पुलिस के जवान भी उपस्थित थे।

139 total views, no views today

पांकी(पलामू) : सामूहिक विवाह कार्यक्रम में झामुमो नेता शशिभूषण मेहता की पुत्री समेत 51 जोड़े बंधे शादी के बंधन में

> सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 51 कन्याओ के हाथ हुए पिले, नेता प्रतिपक्ष हेमन्त सोरेन भी बने गवाह
पांकी(पलामू) : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर गुरुवार को पांकी विधानसभा क्षेत्र की 51 कन्याओं का सामूहिक विवाह कराकर झामुमो के केन्द्रीय सचिव डॉ. शशिभूषण मेहता ने सामाजिक सरोकार की एक ऐसी लंबी लकीर खींचने का प्रयास किया है, जो दूसरों के लिए प्रेरणादायी साबित हो सकती है. सबसे अच्छी बात यह रही कि डॉ. मेहता ने अपनी पुत्री का विवाह भी इसी सामूहिक मंडप में सम्पन्न कराया और अमीरी-गरीबी के भेद को दर किनार कर दिया. साथ ही डॉ मेहता ने हर साल 51 जोड़ियों का सामूहिक आदर्श विवाह करने का घोषणा भी किया_
पांकी के लालू मैदान में बजी शहनाई
गुरुवार दिन के दस बजते-बजते तक  पांकी का लालू मैदान वेद मंत्रों और शहनाईयों की मंगल ध्वनियों में डूब गया. थोड़ी ही देर बाद 51 दूल्हों की बारात अपनी दुल्हन को लेने लालू मैदान पहुंचे, जहां दुल्हन सज-धजकर अपने जीवन साथी का इंतजार कर रही थी. इस वैवाहिक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिपक्ष के नेता और झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन मौजूद थे. श्री सोरेन ने इस अवसर पर नवदम्पतियों को शुभकामनाएं दी.
वैवाहिक कार्यक्रम में मुस्लिम समुदाय के भी दो जोड़े का हुआ निकाह
पांकी विधानसभा क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों से आये इन जोड़ों ने एक-दूसरे को जयमाला पहनायी. इसके बाद पूरे रीति-रिवाज के साथ इनका विवाह सम्पन्न कराया गया. सभी जोड़ों के लिए अलग-अलग मंडप बनाये गये थे और सबके लिए एक अलग पंडित की व्यवस्था की गयी थी. इस वैवाहिक कार्यक्रम में मुस्लिम समुदाय के भी दो जोड़े थे, जिन्हें निकाह पढ़ाया गया. कुरान की आयतों से इन दोनों युगल जोड़ों को जीवन भर साथ निभाने की कसमें खिलायी गयीं. कबूल और सात फेरों का यह समागम देश की गंगा-जमुनी संस्कृति की मिसाल थी, जो दहेज रहित एक नये समाज की सुंदर तस्वीर पेश कर रही थी. इस वैवाहिक आयोजन को रंगीन और खुशनूमा बनाने के लिए बाहर से आई गायिका देबी एवं जूनियर खेसारी ने विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम भी पेश किया. इस दौरान छऊ, नागपुरिया जैसी राज्य की विभिन्न लोक कलाओं से भी लोगों को रू-ब-रू होने का मौका मिला.
सामूहिक विवाह परंपरा को सबने सराहा
यह एक ऐसा समारोह था, जिसमें सामूहिकता का भाव था. न कोई अमीर न कोई गरीब और न ही दिखावे की कोई होड़. इसलिए सुर्ख जोड़े में दुल्हनों के चेहरे खुशियों से दमक रहे थे. विवाह के लिए आयी कई कन्याओं से इस प्रतिनिधि ने बात की. सबने एक स्वर में कहा कि सामूहिक विवाह बेहतरीन परंपरा है. उन्होंने कहा कि सामाजिक तौर पर यह सुधार का कार्य है. अमीर हो या गरीब, सबकी यहां एक साथ शादी हो जाती है. इसमें किसी को यह एहसास नहीं होता कि वह गरीब है.

176 total views, no views today

पांकी(पलामू): BSF के जवान आकस्मित निधन पर दाह संस्कार कार्यक्रम में शामिल हुए युवा नेता रुद्र शुक्ला


पांकी(पलामू): युवा नेता पांकी विधानसभा  के भावी प्रत्यासी रूद्र शुक्ला ने लेस्लीगंज प्रखण्ड के ग्राम दुगिल के निवासी श्री चिन्ताधर दुबे जी के पुत्र् स्व सन्दीप दुबेे जी का निधन होने पर ऊन के दाह संस्कर कार्यक्रम मे शामिल हुऐ। युवा नेता रूद्र शुक्ला ने कहा स्व सन्दीप दुवे जी B S F के वरीय पद पर आसीन थे  ऊनके अकास्मित मौत से ऊनक पुरे  परिवार को ही नही बलकी पांकी विधानसभा सहित पुरे पलामू जिला को एक भारी छति हुई है। हम सबो ने अपने बिच से योग एव सम्मानित व्यक्ति खो दिया है। इसकी भरपाई सम्भव नही स्व सन्दीप दुेबे जी को राजकीय सम्मन के साथ अंतिम विदाई दिया गया। हम सभी ने नम् आखो से विनम्र श्रधांजलि अर्पित करते हुये अन्तिम दर्शन किये।साथ में युवा नेता प्रिन्स पाण्डेय राहुल तिवारी सोनू दुवे ऊपेंद्र दुवे सुरेन्द्र कुमार पंकज दुबे जी आदि अन्य लोग साथ में थे।

225 total views, no views today

पांकी : पूर्व विधायक स्व विदेश सिंह की स्मृति में क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन, उद्घाटन मैच में पगार ने करार को हराया

पांकी विधायक देवेंद्र कुमार सिंह ने किया टूर्नामेंट का उद्घाटन

पांकी : प्रखंड मुख्यालय स्थित सिंचाई विभाग के मैदान में पूर्व विधायक स्व विदेश सिंह की स्मृति में सोमवार को क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया।  नेहरू युवा क्लब के तत्वावधान में आयोजित सद्भावना कप नॉक आउट कैनवस क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन पांकी विधायक देवेंद्र कुमार सिंह उर्फ बिट्टू सिंह ने बल्लेबाजी कर किया। उद्घाटन के  पहले पांकी विधायक व अन्य अतिथियों ने पूर्व विधायक स्व विदेश सिंह के तस्वीर पर माल्यर्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया। मौके पर विधायक ने कहा कि पांकी विधानसभा क्षेत्र में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं हैं। क्षेत्र की प्रतिभाओं को समय पर सही मार्गदर्शन दिया जाए तो यह से भी धोनी जैसे खिलाड़ी निकल कर सामने आएंगे। मौके पर उन्होंने कहा कि हमारे सूड़ी गांव के पंकज यादव ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाकर अंडर 19 टीम में अपनी जगह बनाकर वर्ल्ड कप खेलने गए हैं। उसी तरह यहां के युवाओं को भी मेहनत कर आगे आने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने घोषणा किया कि सूड़ी रोड में उभरते क्रिकेटर पंकज यादव के नाम से द्वार बनाया जाएगा ताकि युवा प्रेरणा ले सके। मौके पर प्रोबेशनर डीएसपी सह थाना प्रभारी चंद्रशेखर आज़ाद, पुलिस निरीक्षक जयप्रकाश सिंह, एसआई ललित कुमार, प्रमुख उर्मिला देवी, उपप्रमुख राजेंद्र पांडेय, मुखिया हाफिजुल्लाह अंसारी, मुकेश सिंह, रफीक अंसारी, रणधीर सिंह, रईश मिया, नेहरू युवा क्लब के संरक्षक एनामुल आज़ाद, शाहिद आलम, सुमन पासवान, रूपेश कुमार, अध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार, उपाध्यक्ष योगेंद्र प्रसाद, सचिव धर्मेंद्र कुमार, कोषाध्यक्ष चीकू सिंह, प्रकाश वर्धन, मोती खान, संदीप चौरसिया, संजय गुप्ता, छोटू कुमार, गुड्डू, कलपु, सुमित पासवान, हिमांशु, गोलू, सोहन गुप्ता, मनीष, अजय, लखन, अजय, मुकेश तुरी, चिंटू, राहुल, रमेश, संजीत, मनीष सिंह, इमरान, मनोज सिंह, गेन्दू सिंह, कमेश यादव, शकील खान, प्रमोद गुप्ता, हीरा मियां, पंचम प्रसाद, एजाज अहमद खान सहित बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित थे।

करार बनाम पगार खेला गया उद्घाटन मैच

पूर्व विधायक स्व विदेश सिंह की स्मृति में आयोजित सद्भावना कप क्रिकेट टूर्नामेंट 2018 का उद्घाटन मैच करार व पगार टीम के बीच खेला गया। पगार की टीम ने करार को 4 विकेट से हराकर उद्घाटन मैच जीता। पगार की टीम ने टॉस जीत कर पहले क्षेत्ररक्षण का निर्णय लिया। करार की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 16 ओवर में 9 विकेट खोकर 148 रन बनाया। जवाबी पारी खेलने उतरी पगार टीम ने 6 विकेट खोकर 149 रन के  विजयी लक्ष्य को हासिल कर लिया। मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार करार टीम के करण कुमार को दिया गया। करण ने शानदार हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए 61 रन बनाया तथा 3 विकेट भी लिया।

80 total views, no views today