Palamu | एनएच एवं बाईपास निर्माण कार्य की प्रक्रिया में लायें गति: आयुक्त

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – पलामू प्रमंडल क्षेत्र अंतर्गत राष्ट्रीय उच्च पथ(NH)- 75 एवं 98 के निर्माण एवं भू-अर्जन की प्रक्रिया में तेजी लाते हुए 15 अगस्त के बाद एनएच एवं गढ़वा रेहला बाईपास का निर्माण कार्य प्रारंभ करना सुनिश्चित करायें। इसके पूर्व 7 अगस्त 2021 तक संबंधित मौजों में कैंप लगाकर भूमि अधिग्रहण किये गये रैयतों का मुआवजा भुगतान कराना सुनिश्चित करायें, ताकि निर्माण कंपनी को कम-से-कम 80 प्रतिशत भूमि उपलब्ध कराई जा सके, जिससे कंपनी आसानी से कार्य शुरू कर सके। यह बात है आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने कही आज आयुक्त कार्यालय में राष्ट्रीय उच्च पथ 75 एवं 98 के निर्माण एवं भू अर्जन संबंधित कार्य प्रक्रियाओं की समीक्षा कर रहे थे।

आयुक्त ने संबंधित रैयतों को मुआवजा भुगतान में गति लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मुआवजा भुगतान में शिथिलता से निर्माण कंपनी को भूमि उपलब्ध कराने में विलंब होगी। इसलिए शिथिलता नहीं बरतें। कार्य-प्रक्रियाओं में तेजी लायें और बैठक में निर्धारित टाइमलाइन के अनुरूप कार्य करना सुनिश्चित करें।

आयुक्त ने प्रमंडल क्षेत्र के लातेहार जिले के कुंडू-उदयपुरा की एनएच निर्माण,  लातेहार एवं पलामू जिला अंतर्गत उदयपुरा-भोगु सड़क, पलामू जिले के भोगु-शंखा, पलामू एवं गढ़वा जिलाअंतर्गत शंखा-खजूरी एवं गढ़वा जिले के खजूरी- विंढमगंज एनएच निर्माण के लिए कार्य- प्रक्रियाओं में तेजी लाने, भू-अर्जन तथा मुआवजा राशि भुगतान करने में गति लाने का निदेश दिया। अधीग्रहीत जमीन जो एनएचएआई को हस्तांतरित किया जाना शेष है, उसे शीघ्र स्थानांतरित करना सुनिश्चित कराने का निदेश आयुक्त ने पदाधिकारियों को दिया। साथ ही जान रैयतों का मुआवजा भुगतान किया जा चुका है, उन स्थानों पर शीघ्र कार्य प्रारंभ कराने का निदेश दिया। वहीं जिन स्थानों पर रैयतों के साथ कुछ समस्या आ रही वहां रैयतों को समझाने का निदेश दिया कि रैयतों को बताएं कि उन्हें सरकारी दर पर मुआवजा राशि दी जा रही है। साथ ही रैयतों को मुआवजा भुगतान में कोई समस्या नहीं आने दें।निर्धारित दर पर उन्हें मुआवजा देना सुनिश्चित करें।

Mediningar Palamu News | एमएमसीएच में फाइलेरिया उन्मूलन सप्ताह का हुआ शुभारम्भ


पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज ने एमएमसीएच में फाइलेरिया उन्मूलन से सम्बंधित एमडीए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम 30 जुलाई 2021 तक चलाया जाएगा।

मौके पर उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जाने वाले फाइलेरिया उन्मूलन सप्ताह का पलामू वासी लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि फाइलेरिया बीमारी काफी पीड़ादायक होता है। इस बीमारी से प्रभावित अंग गंभीर रूप से फूल जाते हैं जिससे व्यक्ति को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन कर फाइलेरिया से बचा जा सकता है। श्रीमती भारद्वाज ने पलामू वासियों से अपील की है कि फाइलेरिया उन्मूलन सप्ताह के अंतर्गत चलाए जाने वाले मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के तहत लोग फाइलेरिया की दवा खाकर स्वयं को फाइलेरिया से सुरक्षित एवं पलामू जिला को फाइलेरिया से मुक्त कराएं।

मौके पर मौजूद सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल कुमार सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम 26 जुलाई से 30 जुलाई 2021 तक चलाया जाना है। इसके अंतर्गत मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के तहत 2 साल से ऊपर के सभी लोगों को फाइलेरिया का दवा खिलाया जाना है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य 18 लाख 19 हज़ार 441 लोगों को निःशुल्क फाइलेरिया का दवा देना है। इस कार्यक्रम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से तैयार है। इस कार्यक्रम के लिए जिले के 1780 गांव में 2145 बूथ बनाए गए हैं।

मौके पर उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भरद्वाज के अलावा सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्री राजेश कुमार साह, सिविल सर्जन डॉ० अनिल कुमार सिंह, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ एमपी सिंह सहित एमएमसीएच के कई चिकित्सक एवं स्वास्थ विभाग के डीपीएम दीपक कुमार गुप्ता तथा अन्य मौजूद थे।

Medninagar palamu । बसपा कार्यसमिति की बैठक सह सम्मान समारोह का आयोजन

मेदिनीनगर । पलामू। दिन सोमवार को जिला कार्यसमिति की बैठक सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के प्रारंभ अम्बेडकर पार्क में बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके सर्किट हाउस मेदिनीनगर में बैठक किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड बसपा के प्रभारी सह पूर्व मंत्री राम चन्द्र त्यागी, विशिष्ट अतिथि अरुण कुमार प्रदेश अध्यक्ष, राजन मेहता प्रदेश उपाधयक्ष उपस्थित हुये। मुख्य अतिथि ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बसपा के सभी कार्यकर्ता बूथ स्तर पर कार्य करे। गांव गांव घूम कर बसपा के मिशन के बारे में जागरूकता अभियान चलाकर पार्टी सुप्रीमो मायावती के द्वारा किए गए एतिहासिक कार्यों के बारे में लोगो को बताए।

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण कुमार ने कहा कि बसपा सर्वसमाज की पार्टी है। उत्तर प्रदेश के तर्ज पर सर्वसमाज के हक अधिकार को सुरक्षित रखने हेतु पूरे देश में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि बहन मायावती को प्रधानमंत्री बनाने के लिए सभी कार्यकर्ता द्वारा संगठन को मजबूत बनाने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा आज महंगाई चरम सिमा पर है। डीजल पेट्रोल के मूल्य लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सरकार द्वारा जनता को गरीब बनाने का कार्य किया जा रहा है।योजनाएं सिर्फ कागजों तक सीमित रह गई है। वही प्रदेश उपाध्यक्ष राजन मेहता ने कहा कि आज के समय में ओबीसी के आरक्षण को हटाने का कार्य किया जा रहा है। नीट के लिए ओबीसी के कोटा को साजिश के तहत हटाया गया है। जिससे सभी छात्र छात्राओं में व्यापक नाराजगी है। उन्होंने कहा कि केसीसी योजना में भ्रष्टाचार और कमीशन का खेल हो रहा है, दलाल द्वारा गरीबों का शोषण किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा ध्यान देने की जरूरत है। उक्त अवसर पर नवनियुक्त पलामू जिला के जिला अध्यक्ष लव मेहता ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पलामू में बसपा के सभी विधानसभा क्षेत्र में चरणबद्ध बैठक कर कमिटी बनाया जाएगा।

इस अवसर पर राजद और आजसू पार्टी को छोड़ कर कई कार्यकर्ता ने बसपा का दामन थामा।कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष हरि यादव, पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष मेहता, जोन प्रभारी अशोक राम, मदन भारती,बिनोद कुमार सोनी, जिला कोषाध्यक्ष अश्विनी पांडेय, जिला उपाध्यक्ष विजय चंद्रवंशी,जिला महामंत्री अभिमन्यु कुमार,जिला महासचिव प्रदीप कुमार मेहता, जगन्नाथ प्रसाद सिंह,धर्मेन्द्र ठाकुर,धर्मदेव शर्मा सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पूर्व प्रदेश सचिव राज कुमार गौतम ने किया।

Mediningar Palamu News | उप विकास आयुक्त ने किया हरिहरगंज प्रखंड का दौरा

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – मनरेगा के अंतर्गत सभी योजनाओं को ससमय पूर्ण करें, किसी भी तरीके की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उक्त बातें उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज ने कही। वे आज दिनांक 24 जुलाई 2021 को हरिहरगंज प्रखंड कार्यालय में प्रखंड स्तर पर चलाए जाने वाले सभी जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा कर रही थी।

समीक्षा बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने कहा कि वैसे मजदूर जो मनरेगा के अंतर्गत कार्य कर चुके हैं और उन्हें बैंक अकाउंट तथा आधार के त्रुटि के कारण मानदेय का भुगतान नहीं हो सका है, त्रुटियों का समाधान कर मजदूरों के मानदेय का जल्द भुगतान करें। श्रीमती भारद्वाज ने कहा कि मनरेगा को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, संबंधितों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा प्रखंड स्तर पर चलाए जा रहे प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की भी डीडीसी ने  समीक्षा की। उन्होंने योजना के अंतर्गत लक्ष्य की प्राप्ति जल्द से जल्द करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने 14 में तथा 15वें वित्त के अंतर्गत सभी योजनाओं की भी समीक्षा की।

हरिहरगंज प्रखंड के भ्रमण के दौरान उप विकास आयुक्त ने सरसोत पंचायत के रामपुर ग्राम का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने श्री रामेश्वर उरांव के खेत का निरीक्षण किया जहां पर आम की बागवानी बिरसा हरित ग्राम योजना के अंतर्गत की गई थी। उन्होंने आसपास के खेतों में भी किये गए पिट के काम का भी निरीक्षण किया। हरिहरगंज भ्रमण के दौरान श्रीमती भारद्वाज ने प्रखंड में मौजूद जिला परिषद के डाक बंगले का निरीक्षण कर उसकी वस्तुसस्थिति की जानकारी ली।

Mediningar News Palamu | उपायुक्त पहुंचे सतबरवा, प्रखंड पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से हुए रूबरू


पलामू – उपायुक्त- सह- जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन, उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज तथा सहायक समाहर्ता- सह- प्रशिक्षु आईएएस श्री आशीष अग्रवाल सतबरवा प्रखंड पहुंचे। पदाधिकारियों ने प्रखंड में चल रहे सभी जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सतबरवा प्रखंड कार्यालय में उपायुक्त प्रखंड पदाधिकारियों एवं वहां मौजूद जनप्रतिनिधियों से रूबरू हुए। इस दौरान उपायुक्त ने प्रखंड में चल रही सभी योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सहित अन्य योजनाओं के लक्ष्य को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया। इस दौरान उपायुक्त ने 14वें एवं 15 में वित्त के अंतर्गत प्रखंड में चलाई जा रही योजनाओं की वस्तुस्थिति के बारे में भी जानकारी ली। समीक्षा के क्रम में वहां मौजूद जनप्रतिनिधियों ने उपायुक्त को योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं के बारे में भी अवगत कराया। उपायुक्त ने उन्हें आश्वस्त किया कि योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही बाधाओं को जल्द दूर कर योजनाओं को पूर्ण किया जाएगा।

सतबरवा प्रखंड में भ्रमण के दौरान उपायुक्त सहित जिले के वरीय पदाधिकारी, प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों ने मलय डैम का भी दौरा किया।  इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि मलय डैम में पर्यटन की अपार संभावना है। योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसे विकसित करना हमारी प्राथमिकता है।

समीक्षा बैठक के दौरान उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन, उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज, प्रशिक्षु आईएएस-सह- सहायक समाहर्ता श्री आशीष अग्रवाल के अलावा जिला खेल पदाधिकारी, जिला पर्यटन पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी सतबरवा, अंचल अधिकारी सतबरवा, मुखिया, प्रमुख, पंचायत समिति सदस्य, जनप्रतिनिधि, पंचायत सेवक रोजगार सेवक तथा अन्य प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

Mediningar Palamu News | बकरीद में बनायें रखें शांति व साम्प्रदायिक सद्भावनाः आयुक्त

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी एवं डीआईजी राजकुमार लकड़ा ने आज संयुक्त रुप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर प्रमंडलक्षेत्र के तीनों जिले पलामू, लातेहार एवं गढ़वा के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक से बातचीत कर बकरीद त्यौहार के तैयारी की समीक्षा की। इस दौरान बकरीद त्यौहार में शांति/ विधि व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सद्भावना बनाए रखने हेतु सतर्कतामूलक निर्देश दिया। आयुक्त ने बकरीद त्यौहार शांतिपूर्ण एवं अच्छी तरह से संपन्न हो इससे संबंधित निदेश दिया। उन्होंने कहा कि त्यौहार में सभी समुदाय आपसी सामंजस्य व समरसता के साथ रहें। उन्होंने तीनों जिले के प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारियों को त्यौहार के मद्देनजर चौकस रहने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि जिन दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है, उन्हें समय से प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित कराना सुनिश्चित करें।

समीक्षोपरांत आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने कहा कि प्रमंडल क्षेत्र के तीनों जिले गढ़वा, पलामू एवं लातेहार में बकरीद त्यौहार की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जाएगा। कहीं पर कोई व्यवधान नहीं है। उन्होंने प्रमंडलवासियों से भी अपील किया है कि आपस में समरसता बनाए रखें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग एवं सरकार द्वारा निर्गत दिशा-निर्देश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करें और बकरीद की नमाज अपने- अपने घरों में ही पढ़ें।कोविड-19 गाइडलाइन के अनुरूप ही त्यौहार में एक दूसरे का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन आवश्यक है, क्योंकि बहुत मेहनत के बाद प्रमंडलक्षेत्र में कोरोना का फैलाव एवं संक्रमण को नियंत्रित किया जा सका है। आने वाले दिनों में कोविड-19 को फैलने से रोकना है। इसके लिए पर्व-त्योहारों में भी गाइडलाइन का पालन करना आवश्यक है। उन्होंने कोविड-19 गाइडलाइन को हर जगह, हर समय और हर व्यक्ति को पालन करने की जरूरत बताई।

डीआईजी राजकुमार लकड़ा ने कहा कि बकरीद त्यौहार को लेकर पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार प्रमंडलक्षेत्र के जिलों में संबंधित उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के माध्यम से संयुक्त आदेश निर्गत किया जा चुका है।
संवेदनशील जगहों पर विशेष चौकसी का निर्देश दिया गया है। दंडाधिकारी एवं पुलिसबलों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। पलामू प्रमंडल में लोग सौहार्दपूर्ण तरीके से बकरीद त्यौहार मनाएंगे इसकी तैयारी की गई है।
वीडियो कांफ्रेसिंग में आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी, डीआईजी राजकुमार लकड़ा, आयुक्त के सचिव मतीयस विजय टोप्पो थे। वहीं वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से तीनों जिले के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक जुड़े थे।

Mediningar Palamu News | मनरेगा तथा आवास योजना में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं: डीडीसी

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भरद्वाज ने चैनपुर प्रखंड में मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा पंचायत स्तर पर की।

समीक्षा के दौरान उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि मनरेगा डिमांड बेस्ड स्कीम है, मनरेगा ग्रामीण अकुशल श्रमिकों के लिए रोजगार परक योजना है जिसमें इच्छुक श्रमिकों को प्रावधान के अनुरूप कार्य उपलब्ध करवाना प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सभी मनरेगा कर्मी मनरेगा प्रावधान के अंतर्गत कार्य करें। मनरेगा में किसी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी। इस कार्य में कोताही एवं अनियमितता बरतने वाले कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उप विकास आयुक्त ने मनरेगा अंतर्गत सभी पंचायतों में शत-प्रतिशत बागवानी में पौधारोपण के लिए गड्ढा भराई का कार्य 3 दिनों में पूर्ण करने तथा 1 सप्ताह में सीपीटी एवं जिंदा घेरान कराने का निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान उन्होंने रिजेक्ट किए गए एफटीओ के 229 ट्रांजैक्शन को पोस्ट ऑफिस से समन्वय स्थापित कर 1 सप्ताह में सुधार करते हुए रीजनरेट करने का निर्देश दिया। इस दौरान उप विकास आयुक्त के द्वारा 2019-20 एवं उसके पूर्व की पुरानी लंबित योजना को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ ही साथ पीएफएमएस के 25 त्रुटिपूर्ण बैंक खाता पर अविलंब सुधार कर प्रविष्टि कराने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा कम्पोजिट पिट तथा सोक पिट की योजनाओं को भी अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

चैनपुर प्रखंड अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2016-19 में लंबित 172 आवास को उप विकास आयुक्त ने 30 सितंबर 2021 तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। वहीं 2019- 21 में लंबित 2880 आवास को उन्होंने 31 दिसंबर 2021 तक पूर्ण कराने का निर्देश दिया। साथ ही साथ श्रीमती मेघा भारद्वाज ने 300 लंबित इंदिरा आवास को 30 सितंबर 2021 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस में लापरवाही बरतने वाले कर्मी/ पदाधिकारी के विरुद्ध उचित कार्रवाई की जाएगी।

Palamu | बच्चे केवल किताबी कीड़ा नहीं अपितु उनमें बहुआयामी व्यक्तित्व निर्माण हमारा लक्ष्य: डॉ जी.एन


पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर । पलामू । एम. के. डीएवी पब्लिक स्कूल मेदनीनगर में 17 जुलाई की शाम पाठ्य सहगामी क्रिया कलाप में बच्चों ने वर्चुअल रूप में अपनी प्रतिभा दिखाई। एलकेजी से द्वादश तक के छात्र 6 सदनों में विभक्त होकर अनेक प्रतियोगिता में भाग लिया। एलकेजी, यूकेजी के छात्र अंग्रेजी भाषण में प्रतिभागी थे। जिसमें प्रथम स्थान तन्मय पांडे, दिव्यांश विनायक, जाहनवी ,शांभवी व रूद ने प्राप्त किया। द्वितीय स्थान रोहित, प्रेरणा, अक्षरा, मानव को। तृतीय स्थान त्रिनिबब् आभासी को मिला। आराध्या व वैभव का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए हुआ। हिंदी भाषण में रीतिका आद्या व कुशाग्र प्रथम। अंशिका रिधिमा,वैभवी द्वितीय। अभिनव प्ररिणति, मानवी को तृतीय स्थान मिला। अन्विता एंजेल ,निहित का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए हुआ।

मृत्तिका कला (Ceramic art) में समद, अद्विका,आरव प्रथम स्थान। नवनीत अनारिया, अभिकेश द्वितीय। आराध्या, आर्यन को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। आदित्य तेजस्वी, मोइनुद्दीन एंव हर्षिता का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए हुआ। नृत्य प्रतियोगिता में सपना कुमारी प्रथम। गीत शर्मा द्वितीय तथा हया आजाद तृतीय स्थान पर रही। सृष्टि रोशन ,इसीका ,सिमरन और श्रेयसी का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए हुआ। गायन प्रतियोगिता में श्रेयसी प्रथम, संजना मोयत्रा द्वितीय व वत्सलया माही तृतीय स्थान पर रहीं। अनुप्रिया का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए हुआ। कक्षा द्वादश के छात्र सामान्य अध्ययन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के प्रतिभागी भी रहे। जिनमें अदिति प्रकाश , देविका,अर्पिता, अमन तान्या, मुदिता प्रथम व अर्पित संयुक्त रूप से विजेता रहे तथा नवेन्द, रिहाना, स्वीटी व विजय शर्मा संयुक्त रूप से उपविजेता रहे।

इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर जी.एन. खान जी ने कहा कि हमारी चिंता पाठ्यक्रम पूरा करने की तो होती है। किंतु छात्रों के सर्वांगीण विकास हेतु आवश्यक अन्य पहलू अछूते न रह ना जाए। आज के बच्चे अपनी योग्यता के बल पर कल जब जिम्मेदार पदों पर आसीन हो तो उन्हें अभिव्यक्ति की हिचक महसूस ना हो। इसके लिए ये कार्यक्रम अत्यंत आवश्यक होते हैं। उन्होंने बच्चों को ऐसे कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लेने हेतु प्रेरित करते हुए समस्त प्रतिभागीयों, अभिभावकों, आयोजकों , सदन प्रमुख, संचालकों निर्णायकों को धन्यवाद तथा शुभकामनाएं दी।

Mediningar Palamu | पलामू जिला के पत्रकारों का मुफ्त दुर्घटना बीमा कराएगा जेजेए

>> जेजेए के छतरपुर अनुमंडल इकाई का किया गया गठन, धर्मेंद्र सिंह रिंकू बने अध्यक्ष

*>> पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल को जेजेए ने किया सम्मानित

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – पलामू जिला झारखंड जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन की एक बैठक छतरपुर में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष मुरारी प्रसाद ने किया। बैठक के मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश सचिव संजय सिंह “उमेश” उपस्थित थे। मुख्य रूप से जिला के उपाध्यक्ष सत्येंद्र कुमार चंदेल, वरिष्ठ साथी ओम प्रकाश प्रजापति भी मौजूद रहें। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया की पलामू जिला के पत्रकारों का मुफ्त दुर्घटना बीमा करवाया जाएगा। बैठक में पलामू जिला के पत्रकार हित में पत्रकार कल्याण कोष का गठन करने का निर्णय लिया गया। संगठन के विस्तार पर चर्चा के दौरान सभी सदस्यों ने यह संकल्प लिया कि संगठन से जुड़े सभी सदस्य एक – एक नए सदस्य अपने स्तर से बनाएंगे। प्रदेश नेतृत्व के निर्देश के आलोक में पलामू जिला छतरपुर के पत्रकार रंजीत सिंह की कोरोना से हुई मौत के बाद उनके परिजनों को सरकारी आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए सारी प्रक्रियाएं पूरी की गई। इस अवसर पर मृतक पत्रकार रंजीत सिंह की पुत्री ने जेजेए के पदाधिकारियों को सरकारी सहायता से संबंधित आवेदन पत्र सौंपा। पलामू जेजेए के सभी पदाधिकारियों ने मृतक पत्रकार रंजीत सिंह के परिजनों को यह विश्वास दिलाया कि उनको सरकारी और व्यक्तिगत मदद के लिए हर संभव प्रयास जारी है। झारखंड जर्नलिस्ट एसोसिएशन पूरे देश में एक ऐसा संगठन है जो आंचलिक पत्रकारों के हितों की रक्षा के लिए अपने स्थापना काल से ही संघर्ष कर रही है। कोरोना काल में या अन्य विपदा के समय सबसे आगे बढ़कर मदद पहुंचाने का काम झारखंड जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ने किया है और आगे भी जारी रहेगा। बैठक के बाद छतरपुर अनुमंडल के पत्रकारों की बैठक कर झारखंड जर्नलिस्ट एसोसिएशन का छतरपुर अनुमंडल इकाई का गठन किया गया सितंबर माह में कर देते हैं वहां अगस्त 28 अगस्त को हुसैनाबाद अनुमंडल के जेजेए इकाई का गठन किया जाएगा। पलामू जिला के पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल को पर्यावरण के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए जेजेए के पदाधिकारियों ने सम्मानित किया। इस अवसर पर कौशल जायसवाल ने कहा कि आंचलिक पत्रकारों की सुरक्षा की लड़ाई जेजेए कर रहा है। यह प्रशंसनीय कार्य है पत्रकारों को भी पर्यावरण की रक्षा के लिए आगे आना चाहिए उपस्थित जिलाध्यक्ष मुरारी प्रसाद ने कहा कि पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल सिर्फ प्रदेश नहीं पूरे देश में पर्यावरण के क्षेत्र में बढ़-चढ़कर काम किया है। इसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम होगी। जेजेए पर्यावरण के क्षेत्र में उनका सहयोग करेगी।
बैठक में मुख्य रूप से झारखंड जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के पदाधिकारी परमानंद चौधरी, धनंजय सिंह,आरविंद अग्रवाल, राजीव सिन्हा, दीपक कुमार, अविनाश कुमार अखिलेश पासवान, दिलीप चौधरी, विनोद ठाकुर,संजय ओझा, धनंजय तिवारी, संदेश मेहता, मोहम्मद शफी, निखिल कुमार, विश्व प्रेम कुमार, दीप नारायण कुमार एवं मनीष कुमार समेत दर्जनों पत्रकार उपस्थित थे।

Mediningar Palamu News | उपायुक्त की अध्यक्षता में स्वास्थ्य एवं जिला समाज कल्याण विभाग की बैठक संपन्न

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – उपायुक्त जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग एवं जिला समाज कल्याण द्वारा जिले में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा हेतु बैठक संपन्न हुई। बैठक में उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाजज़ सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल कुमार सिंह, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती नीता चौहान, स्वास्थ्य डीपीएम श्री दीपक कुमार गुप्ता, स्वास्थ्य विभाग तथा जिला समाज कल्याण कार्यालय के पदाधिकारी, जिले की महिला पर्यवेक्षिकाऐं, सीडीपीओ समेत अन्य मौजूद थे।

बैठक में उपायुक्त ने सबसे पहले जिले में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के बारे में जानकारी ली। उपायुक्त ने वैक्सीनेशन तथा इम्यूनाइजेशन के लिए लोगों को जागरूक करने हेतु निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी एएनएम महिला प्रवेक्षिकाओं के साथ समन्वय बनाकर टीकाकरण अभियान को सफल बनाने का कार्य करें। उपायुक्त ने निर्देश दिया कि बच्चों के जन्म के तुरंत बाद उन्हें बीसीजी, पोलियो, हेपिटाइटिस तथा अन्य आवश्यक टीका अवश्य रूप से दें।

कोरोना के संभावित तीसरे लहर को देखते हुए उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन ने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को स्टैंडबाई मोड पर रखने का निर्देश दिया है। इसके लिए उन्होंने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था करने तथा सीएचसी में मौजूद मैन पावर को तैयार रहने का निर्देश दिया है। इसके अलावा उपायुक्त ने बच्चों के लिए बनाए जा रहे इस स्पेशल वार्ड पर विशेष तौर पर ध्यान देने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कोरोना के जांच अभियान के दायरे को बढ़ाने का भी निर्देश दिया साथ ही साथ पंचायत स्तर पर वैक्सीनेशन के कार्य को निरन्तर जारी रखने का निर्देश दिया।

Mediningar Palamu News | प्राथमिकता के आधार पर खनन प्रभावी क्षेत्रों के लोगों को पहुचायें लाभ: सांसद


पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – उपायुक्त-सह-अध्यक्ष, डीएमएफटी की अध्यक्षता में आज दिनांक 15 जुलाई 2021 को न्यास परिषद की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में लघु एवम वृहत खनिज से प्राप्त राशि की समीक्षा तथा प्राप्त राशि के विरुद्ध अद्यतन व्यय की स्थिति की समीक्षा की गई। इसके अलावा बैठक में डीएमएफटी के आय वृद्धि तथा डीएमएफटी फंड से ग्रामीण विकास के लिए ली जाने वाली योजनाओं की भी समीक्षा की गई।

बैठक में मौजूद माननीय पलामू सांसद श्री विष्णु दयाल राम ने कहा कि पलामू के राजस्व का मुख्य श्रोत कोयला है। ऐसे में सरकार द्वारा निर्धारित किये गए लक्ष्य की प्राप्ति की ओर कार्य करने की जरूरत है।  उन्होंने कहा कि वर्तमान में रिसोर्सेज पर ध्यान देने की जरूरत हैं। पलामू में फैक्ट्री तथा कारखाने की कमी है। मौके पर उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्री शशि रंजन ने कहा कि जिले में ग्रेफाइट माइंस को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है। माननीय पलामू सांसद ने कहा कि माइंस को बढ़ावा देने के साथ साथ लोगों को तैयार उत्पाद देने की भी कोशिश की जाने की जरूरत है।

बैठक में मौजूद माननीय सदस्यों ने कहा कि अवैध माइनिंग तथा ओवर लोडिंग से ग्रामीण सड़कों में पैदा हो रहे गड्ढे पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके अलावा माननीय सदस्यों ने छत्तरपुर- हरिहरगंज के बीच मौजूद स्टोन क्रशर/माइंस के कारण सड़कों में हो रहे धूल की समस्याओं को भी दूर कराने को बात कही। इसके अलावा माननीय सदस्यों ने माइंस के आसपास के क्षेत्रों में पौधा रोपने के कार्य पर भी ध्यान देने को बात कही।

Palamu । आयुक्त और डीआईजी पौधरोपण कर रखेंगे पर्यावरण धर्म ज्ञान मंदिर की आधारशिला

> छतरपुर के डाली बाजार पार्क परिसर में बनेगा विश्व का पहला पर्यावरण मंदिर

मेदिनीनगर। पलामू। पलामू जिले के छतरपुर अनुमंडल के डाली बाजार के कौशल नगर स्थित मोहनलाल खुर्जा व पार्वती देवी पार्क परिसर में शुक्रवार को प्रमंडलीय आयुक्त जटाशंकर चौधरी और डीआईजी राजकुमार लकड़ा संयुक्त रूप से पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल के साथ पर्यावरण धर्म ज्ञान मंदिर की आधारशिला रखेंगे। संस्था के प्रधान सचिव श्रीमती पूनम जायसवाल की अध्यक्षता में नौ जुलाई को 11 बजे आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा पौधरोपण कर पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल द्वारा चलाए गए नि:शुल्क पौधा वितरण सह रोपण के 55 वां वर्ष के वार्षिक शिविर का पौधा वितरण कर उद्घाटन करेंगे. साथ ही विश्व का पहला पर्यावरण धर्म ज्ञान मंदिर का शिलान्यास किया जाएगा। कार्यक्रम के आयोजक वहां के निवर्तमान मुखिया अमित कुमार जायसवाल ने बताया कि कार्यक्रम की पूरी तैयारियां कर ली गयी है। उन्होंने बताया कि अतिथियों द्वारा पार्क परिसर में विलुप्त प्रायः प्रजाति के पौधा लगाने के बाद मंदिर की आधारशिला रखी जायेगी। और लोगों को कौशल नगर बाजार एवं पर्यावरण भवन बाईपास रोड से फलदार एवं इमारती पौधों का नि:शुल्क वितरण किए जाएंगे।

Mediningar Untari Road Palamu | बैंक मैनेजर विशाल साहू को भावभीनी विदाई दी गई

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – उंटारी रोड प्रखंड क्षेत्र में स्थित झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक विशाल साहू को गुरुवार को भावभीनी विदाई दी गई। विदाई समारोह की अध्यक्षता अरबिंद मेहता व संचालन जैश मेहता ने किया. इससे पूर्व झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के अधीन चल रहे छः सीएसपी संचालकों ने शाखा प्रबंधक श्री साहू को उपहार भेंट कर विदाई दी. मौके पर शाखा प्रबंधक श्री साहू ने कहा कि सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में पोस्टिंग व प्रमोशन एक सामान्य प्रक्रिया है जिससे सभी को गुजरना पड़ता है मौके पर सीएसपी संचालक मनोज कुमार, राजेन्द्र प्रसाद, गुड्डू पासवान, ओमप्रकाश गुप्ता, आदित्य सोनी मौजूद थे।

Medininagar News Palamu l स्वास्थ्य सुरक्षा के गाइडलाइन का करें पालन: अशफाक अहमद

मेदिनीनगर l पलामू | मेदनीनगर के माली मुहल्ला स्थित तंजीमुल अंसार कमेटी के जिला कार्यालय में कोरोना से बचाव एवं इसके वैक्सीन को लगाने से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता तंजीम के सदर अशफाक अहमद ने की। संचालन सचिव नसीम अहमद ने किया। इस जागरूकता कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉक्टर कादिर प्रवेज थे। तंजीम के सरपरस्त हाजी शमीम रिजवी, जियाउद्दीन अंसारी, हाजी नूर अजीजी, हाजी मोबीन अली, उपाध्यक्ष हाजी महबूब नूरी, इंजीनियर मो० शम्शुद्दीन एंव शायर मकबूल मंजर ने संयुक्त रुप से मुख्य अतिथि डॉक्टर कादिर प्रवेज को शॉल ओढ़ा कर स्वागत करते हुए सम्मानित किया।मौके पर तंजीम के सदर अशफाक अहमद ने पलामू प्रमंडल वासियों से राज्य सरकार द्वारा विस्तारित स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का पालन करने की अपील की है। इसके लिए आम लोग पूर्व में जारी गाइडलाइन और कोविड अनुरूप व्यवाहारों का पालन करें। अशफाक अहमद ने कोविड-19 से बचाव के लिए टीका लेने का भी अपील किया है। मुख्य अतीथी डॉक्टर कादिर प्रवेज नें अपने संबोधन में कहा कि पूरा देश कोरोना की दूसरी लहर से अभी बाहर निकलने की कोशिश में है। परंतु भविष्य में इस कोरोना महामारी से मुकाबला के लिए वैक्सीन लगाना अति आवश्यक है। वरना संभावित तीसरी लहर का सामना हम नहीं कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना वैक्सीन के प्रति किसी भी प्रकार की गलतफहमी या भ्रम को अपने दिल से निकाल दें। इस टीका को लेने में किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है। आने वाले दिनों में कोरोना बीमारी से उबरने के साथ-साथ इसके प्रमाण पत्र की जरूरत हर क्षेत्र में पड़ेगी। डॉ परवेज ने आगे कहा कि भारत सरकार द्वारा अपने देश में निर्मित वैक्सिन कोवीशील्ड एवं कोवैक्सीन दोनों सुरक्षित एवं भरपूर कारगर है। उन्होनें उपस्थित सभी लोगों से अपील की के कोरोना का टीका अवश्य लगाएं तथा अपने घर , समाज , गांव में टीका के प्रति लोगों को जागरूक करें। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने डॉक्टर कादिर प्रवेज से कोरोना वैक्सीन के संबंध में अपनी शंकाओं के बारे में पूछा। डॉक्टर प्रवेज नें सबों के समस्याओं का निराकरण बहुत ही सरल शब्दों में किया। तंजीम के इस जागरुकता कार्यक्रम में अमन अंसारी, फैजुन नबी उर्फ रजा, इम्तियाज उर्फ सोनू, मोहम्मद इरफान, सगुना सदर हसीब आलम, सेक्रेटरी जावेद इकबाल, बांसडीह सेक्रेटरी गुलाम नबी, सिक्की सदर आशिक अंसारी, शमीम अंसारी, रिंकू जियाउल्लाह , मुस्तकीम अंसारी, मोहम्मद गुलाम रसूल, जलील अंसारी, मोहम्मद कासिम, शेख सर्फुद्दीन, अरशद अंसारी, मुबारक हुसैन आदि मौके पर मौजूद थें।

Mediningar Palamu News | पलामू बस एसोसिएशन के सदस्यों द्वारा काला बिल्ला लगाकर, किया विरोध


पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – प्राइवेट बस एसोसिएशन के कार्यालय में बस एसोसिएशन के सदस्यों द्वारा काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन किया गया। जिसमें निम्नलिखित मुद्दों को उठाया गया एवं मांग की गई। पहला डीजल की दामों में कमी की जाए, दूसरा कोरोना काल में टैक्स माफ की जाए, तीसरा फिटनेस की अवधि को विस्तार की जाए, चौथा 1 जुलाई से 50 ℅ सवारी लेकर चलने की अनुमति दी जाए ,पांचवा सभी ड्राइवर खलासी कंडक्टर को भरण पोषण की व्यवस्था की जाए। जिसमेंं उपस्थित सदस्य अध्यक्ष रूद्र प्रताप सिंह, सचिव सत्येंद्र कुमार सिंह, संतोष कुमार सिंह, कृष्ण विजय सिंह, उमाकांत पाठक, राजकुमार पांडे, परशुराम, सुनील पांडे, राणा साहेब चिंटू, मनीष शुक्ला, निरंजन कुमार, विजय पांडे, किरण कुमार सिंह, प्रवेश सिंह आदि लोग उपस्थित थे।

Mediningar Palamu News | आयुक्त से मिले डीएवी के सहायक क्षेत्रीय पदाधिकारी, प्रचार्य व अन्य


पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट 

पलामू – आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी से आज डीएवी ग्रुप झारखंड जोन (एफ) के सहायक क्षेत्रीय पदाधिकारी मनोज कुमार सिन्हा एवं एमके डीएवी पब्लिक स्कूल, चियांकी डालटनगंज के प्रचार्य जीएन खान एवं अन्य ने शिष्टाचार मुलाकात की। कार्यालय कक्ष में मुलाकात के दौरान आयुक्त से उन्होंने पलामू प्रमंडल क्षेत्र में शैक्षणिक माहौल बनाने में डीएवी पब्लिक स्कूल की भूमिका के संबंध में जानकारी दी। आयुक्त से मिलने वालों में उक्त व्यक्तियों के अलावा डीएवी पब्लिक स्कूल के उपाध्यक्ष सरदार सतबीर सिंह एवं शासी निकाय के सदस्य गुरुवीर सिंह शामिल थे।

Mediningar Palamu News | विवाह निबंधन प्रमाण पत्र निर्गत करने की प्रक्रिया को लेकर हुई एक दिवसीय ट्रेनिंग


मेदिनीनगर से धनंजय की रिपोर्ट

>> जिला अवर निबंधक, डीआईओ तथा इडीपीएम ने दिया प्रशिक्षण

>> प्रशिक्षण में सभी पंचायत के पंचायत सेवक हुए शामिल

पलामू – उपायुक्त- सह- जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन के निर्देश पर समाहरणालय स्थित एनआईसी के सभागार से विवाह निबंधन प्रमाण पत्र निर्गत करने को लेकर पंचायत सेवकों को वर्चुअल माध्यम से तकनीकी तथा नियमावली संबंधित प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण पलामू जिला अवर निबंधक श्री धर्मेंद्र कुमार, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी श्री रणवीर सिंह तथा इडीपीएम श्री पंकज पांडे ने दी। प्रशिक्षण के दौरान जिला अवर निबंधक श्री धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि नियमावली के अनुसार अनिवार्य विवाह अधिनियम के तहत ही पंचायत सेवक विवाह निबंधन का प्रमाण पत्र जारी करें। उन्होंने बताया कि विवाह के वक्त लड़की की उम्र 18 साल तथा लड़के की उम्र 21 साल रहना अनिवार्य है। इसके अलावा उन्होंने सभी दस्तावेजों को अप्रूव करने के बाद ही प्रमाण पत्र जारी करने हेतु निर्देश दिया।

वही प्रशिक्षण दे रहे जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी श्री रणवीर सिंह ने बताया कि विवाह निम्बन्धन प्रमाण पत्र हेतु आवेदक को संबंधित प्रज्ञा केंद्र में आवेदन करना होगा। प्रज्ञा केंद्र के द्वारा आवेदक के आवेदन को संबंधित पंचायत सेवक के लॉगिन में फॉरवर्ड कर दिया जाएगा। उन्होंने विवाह निबंधन प्रमाण पत्र निर्गत करने संबंधित सभी शर्त तथा आपत्ति के बारे में पंचायत सेवकों को विस्तार से बताया। वही मौके पर मौजूद इडीपीएम श्री पंकज कुमार पांडे ने प्रशिक्षण के दौरान लाइव डेमो दिखा कर सभी पंचायत सेवकों को विवाह निबंधन प्रमाण पत्र निकालने की ट्रेनिंग दी। उन्होंने सभी प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप विस्तार से बताया।

Mediningar Palamu News | टीकाकरण को लेकर सहायक समाहर्ता ने विभिन्न पंचायतों का किया दौरा

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – पलामू में शत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करने हेतु जून सप्ताहांत के तहत गहन टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में रविवार को सहायक समाहर्ता आशीष अग्रवाल ने छतरपुर,नौडीहा बाजार, पिपरा व हरिहरगंज प्रखंड अंतर्गत कई पंचायतों में चल रहे टीकाकरण कार्य का निरीक्षण किया।
इस दौरान उन्होंने कई गांवों का दौरा कर टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया।
इस क्रम में श्री अग्रवाल ने लोगों को वैक्सीन के लेने के लिए जागरूक किया।उन्होंने लोगों से अपील किया कि वैक्सीन सुरक्षित है।इसे लेने के बाद कोविड-19 संक्रमण के खतरे से बचाव होगा।
उन्होंने सभी बीडीओ व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सक्रिय होकर टीकाकरण कार्य सफल बनाने की बात कही।
सहायक समाहर्ता ने सभी संबंधितों को विभिन्न माध्यमों के जरिए लोगों के बीच जाकर टीकाकरण हेतु जागरूक करने की बात कही।
रविवार को अन्य प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी सक्रिय होकर अपने-अपने प्रखंडो में टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करते नजर आये साथ ही उनका साथ देने हेतु आंगनवाड़ी सेविकाएं व सहिया भी सक्रिय नज़र आयी।वहीं जागरूकता अभियान का असर भी दिख रहा है जहां 19 जून को जिले में कुल 12,882 हज़ार से अधिक लोगों की टीका दिया गया।

Mediningar Palamu News | जागरूकता अभियान का दिखा व्यापक असर

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – जिले में कोरोना के प्रसार को नियंत्रित रखने एवं जिले को पूरी तरह से कोरोना मुक्त बनाने के उद्देश्य से लगातार वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है।इसी कड़ी में जिले में टीकाकरण को बढ़ाने हेतु नीति आयोग एवं पीरामल फाउंडेशन से जुड़े वालंटियर का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है।

वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम तथा जागरूकता के उद्देश्य से पीरामल फाउंडेशन के साथ मिलकर नीति आयोग ने देश के 112 आकांक्षी जिलों में सुरक्षित हम सुरक्षित तुम अभियान शुरुआत की हैं। इसी अभियान के तहत जिले के विभिन्न पंचायतों में पीरामल फाउंडेशन से जुड़े 400 से अधिक वालंटियर लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक करने में जुटे हुएं हैं।नीति आयोग के प्रतिनिधि अंशु कुमार जैसवाल ने बताया कि पीरामल फाउंडेशन अन्य कई नॉन गवर्नमेंट आर्गेनाइजेशन के साथ जुड़ कर लोगों में वैक्सीन के प्रति फैली सारी भ्रांतियों को दूर करने में लगे हुए हैं।उन्होंने बताया कि विभिन्न नॉन गवर्नमेंट आर्गेनाइजेशन के 400 से अधिक वालंटियर जिले के विभिन्न पंचायतों में लोगों को वैक्सीन लेने हेतु प्रेरित कर रहे हैं।

जिले में नीति आयोग एवं पीरामल फाउंडेशन के द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता अभियान का शनिवार को असर भी देखने को मिला जहां पूरे जिले में 12,882 लोगों को वैक्सीनेट किया गया।वहीं वैक्सीनेशन अभियान के नोडल पदाधिकारी सह सहायक समाहर्ता आशीष अग्रवाल ने भी विश्रामपुर,नवा बाजार,उंटारी रोड एवं पांडु प्रखंड पहुंच कर वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक करते आये।उन्होंने 45 प्लस के आयु वर्ग के लोगों को विशेषकर टीका लेने की अपील की।

Mediningar Palamu News | ग्रीष्मकालीन तीन दिवसीय संगीत एवं नृत्य का आवासीय प्रशिक्षण प्रारंभ


पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – एम के डी ए वी पब्लिक स्कूल मेदिनीनगर में ग्रीष्मकालीन तीन दिवसीय संगीत एवं नृत्य का आभासी प्रशिक्षण 18 जून से प्रारंभ हुआ। प्रथम सत्र में विद्यालय के संगीत शिक्षक श्री नीरज कुमार सिन्हा द्वारा प्रातः 9 बजे से 10 बजे तक लिया गया। इसमें बच्चों को गायन से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ डीएवी की परंपरा के अनुसार गायत्री मंत्र से किया गया तत्पश्चात बच्चों को संगीत का जीवन में महत्व बताते हुए संगीत को तनाव एवं नकारात्मक से मुक्ति प्रदान करने वाला बताया गया। श्री सिन्हा ने बच्चों को रियाज के सही तरीके बताएं उन्होंने स्वयं एक प्रार्थना गजल तथा यमन राग पर आधारित प्रस्तुति दी। उन्होंने संगीत एवं नृत्य को वर्तमान में आजीविका का साधन भी बताया । अंत में धन्यवाद के साथ सत्र का समापन हुआ । इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर खान ने बताया कि संगीत हमारी वैदिक परंपरा का एक अभिन्न अंग है इसकी चर्चा सामवेद में की गई है । संगीत एवं नृत्य से स्वस्थ की भी रक्षा की जा सकती है ।भगवान शंकर भी नृत्य किया करते थे ।अतः संगीत एवं नृत्य के द्वारा बच्चों का सर्वांगीण विकास किया जा सकता है उन्होंने बच्चों को इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करने की प्रेरणा दी एवं सभी को शुभकामनाएं दी

Mediningar palamu news | आयुक्त से मिले रोटरी क्लब ऑफ डालटनगंज के सदस्य

>> कोरोना से दिवंगत व्यक्तियों के बच्चों को रोटरी स्कूल में निःशुल्क शिक्षा देने की दी जानकारी

पलामू – आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी से आज उनके कार्यालय कक्ष में रोटरी क्लब ऑफ डालटनगंज के सदस्यों ने मुलाकात की। इस दौरान सदस्यों ने क्लब परिवार द्वारा कोरोना महामारी से दिवंगत व्यक्तियों के बच्चों को 12वीं कक्षा तक रोटरी स्कूल चैनपुर एवं रोटरी क्लब स्कूल स्टेशन रोड डालटनगंज के माध्यम से निःशुल्क शिक्षा देने के निर्णय से अवगत कराया।
आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने ऐसे बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दिए जाने के प्रयास को लेकर क्लब के सदस्यों को बधाई दी। उन्होंने सदस्यों को सामाजिक कार्य से जुड़े रहने और सामाजिक कार्य के लिए प्रशासनिक सहयोग का भी भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि सिर्फ सरकार एवं प्रशासन से कार्य नहीं होंगे। सभी लोग मिलकर सहयोगात्मक एवं आपसी समन्वय के साथ कार्य करें, तो उसके बेहतर परिणाम निकलेंगे। उन्होंने पब्लिक इंवॉल्वमेंट को जरूरी बताते हुए कहा कि प्रशासन की बात पब्लिक तक एवं पब्लिक की बात प्रशासन तक पहुंचती रहे, तो कार्यों में सहजता आएगी। उन्होंने क्लब की महिला सदस्यों से महावारी स्वच्छता प्रबंधन पर कार्य करने की बातें कही। इसके लिए पलामू की महिलाओं को जागरूक करने पर बल दिया। आयुक्त ने पलामू जिले में रसदार फल संतरा, मौसमी आदि की खेती के लिए आगे आने की बातें कहीं। आयुक्त से मिलने वालों में रोटरी क्लब के एडीजी अनुग्रह नारायण शर्मा, सचिव पवन लाठ, शरदेंदु भूषण, सुषमा कुमारी, रितुल मुस्कान, उमाकांत मिश्र, सुधा सिंह आदि थे।

Mediningar palamu news | स्वीकृत योजनाओं को ससमय पूर्ण करना सुनिश्चित करें: उपायुक्त

पलामू – उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी शशि रंजन ने बुधवार को समाहरणालय के सभागार में जिला स्तरीय विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक की। इसमें उन्होंने जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं के बारे में विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों से जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस दौरान उन्होंने सभी पदाधिकारियों को अपने-अपने विभागों में स्वीकृत विकास योजनाओं पर तेजी से कार्य करते हुए उसे पूर्ण कराने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण यदि कार्य प्रभावित हुआ है तो अब उसमें तेजी लाएं तथा योजनाओं को पूर्ण करने की बात कही।
इसके अलावे उपायुक्त ने विभिन्न विभागों,भवन प्रमंडल,भूमि संरक्षण, कृषि विभाग,पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, विशेष प्रमंडल, जल पथ प्रमंडल समेत अन्य विभाग के पदाधिकारियों से संचालित योजनाओं की वर्तमान स्थिति का जायजा लिया। बैठक में उपायुक्त ने विभिन्न विभाग के पदाधिकारियों को 15 जून 2021 को संपन्न जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) पलामू की बैठक में उठाए गये बिदुओं पर भी कार्य करने की बात कही।

बैठक में उपायुक्त श्री रंजन ने विकास योजनाओं की समीक्षा के पश्चात कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यों की भी समीक्षा की।इस दौरान उन्होंने सभी विभागों के पदाधिकारियों से विभाग अंतर्गत कार्यरत कर्मियों को कोविड-19 का टीका दिलवाने की अपील की।उन्होंने कहा कि पदाधिकारी अपने कार्यालय में कार्यरत कर्मियों से समन्वय स्थापित करते हुए ड्राइव चलाकर अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लेने में उनकी मदद करें। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सीडीपीओ से समन्वय बनाते हुए सभी आंगनबाड़ी सेविका व सहायिकाओं को अपने परिवार तथा आस-पड़ोस के लोगों को कोविड-19 टीका लेने के लिए प्रेरित करने की बात कही।वहीं कृषि पदाधिकारी कृषि मित्र तथा खाद- बीज व्यवसायियों को स्वयं तथा अपने परिवार को कोविड-19 का टीका दिलाने के लिए प्रेरित करने की बात कही।वहीं उपायुक्त ने सभी इंसिडेंट कमांडरों से आपस में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनाते हुए टीकाकरण कार्य में गति लाने की बात कही।

Mediningar palamu news | एसडीओ व बीडीओ ने छः मुहान पर चलाया मास्क जांच अभियान


पलामू – कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने हेतु सरकार द्वारा स्वास्थ सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है।
पलामू जिले में स्वास्थ सुरक्षा सप्ताह को सफल बनाने को लेकर सदर एसडीओ राजेश कुमार शाह व बीडीओ अज़फर हसनैन लगातार सक्रिय नज़र आरहे हैं।सोमवार को सदर एसडीओ व बीडीओ ने मेदिनीनगर बाजार के व्यस्ततम स्थान 6 मुहान एवं पंच मुहान में मास्क जांच अभियान चलाया।इस दौरान दोनों अधिकारियों द्वारा पूरे बाजार क्षेत्र का भ्रमण कर लोगों को किसी भी कीमत पर सामाजिक दूरी का पालन करने का हिदायत दिया गया।

बाजार में जागरूकता के पश्चात एसडीओ एवं बीडीओ द्वारा छः मुहान पर मास्क चेकिंग अभियान चलाया गया।इस दौरान कुल 29 लोग बगैर मास्क के यात्रा करते पाये उनसभी से जुर्माने स्वरूप 12 हज़ार 600 रुपये की वसूली की गयी।
इस दौरान सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्री शाह ने सभी लोगों से मास्क पहनकर ही यात्रा करने की अपील की।उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं करने वालों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Mediningar Palamu News | माननीय मुख्यमंत्री द्वारा पलामू में ब्लड सेपरेशन इकाई का किया गया शिलान्यास

पलामू – विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षा एवं परिवार कल्याण मंत्रालय झारखंड सरकार द्वारा प्रायोजित एवं झारखंड राज ऐड्स कंट्रोल सोसायटी के सौजन्य से माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन के द्वारा राज्य के 06 जिलों रांची, गुमला, पलामू, धनबाद, गिरिडीह एवं पूर्वी सिंहभूम में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन इकाइयों का वर्चुअल शिलान्यास किया गया।

इस कार्यक्रम के तहत पलामू के लिए ब्लड कॉम्पोनेंट सेपरेशन यूनिट का वर्चुअल शिलान्यास किया गया। पलामू जिले में सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक परिसर से विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।  इस वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से पलामू सहित शेष पांच जिलों में अधिष्ठापित किए जाने वाले ब्लड सेपरेशन इकाई के शिलापट्ट का अनावरण किया गया।

कार्यक्रम के दौरान माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने पलामू में मौजूद रक्तदाता श्री श्याम जी नामधारी से बात की। 20 वर्षीय श्री श्याम जी नामधारी ने बताया कि उन्होंने आज तीसरी बार ब्लड डोनेट किया है। उन्होंने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा ऑनलाइन ब्लड डोनेशन सर्टिफिकेट प्रदान करने का फैसला काफी उत्साहजनक है। माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने श्याम जी नामधारी को रक्तदान करने के लिए बधाई दी साथ ही साथ और लोगों को इस नेक कार्य के लिए प्रेरित करने हेतु अपील की।

कार्यक्रम के दौरान माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने बताया कि हमारा संकल्प है कि हमारे राज्य में किसी की मौत खून की कमी से ना हो। इस दिशा में सरकार निरंतर कार्य कर रही है। इसके लिए अभियान चलाकर लोगों को प्रेरित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से पूरे राज्य में ब्लड की कमी नहीं होगी तथा मरीजों को आवश्यकता अनुसार ब्लड उपलब्ध कराया जा सकेगा।

Mediningar patan palamu | पाटन प्रखंड में टाना भगत परिवार के 40 सदस्यों ने लिया वैक्सीन

>> टीका सुरक्षित है, अपने भी टिका लिए, अपनी मां को भी टिका दिलवाए: जयप्रकाश (टाना भगत)

पलामू – कोरोना का टीका सुरक्षित है, हम भी लिए हैं अपनी मां को भी दिलवाए हैं तथा अपने समुदाय के लोगों को भी लेने के लिए जागरूक करेंगे। उक्त बातें पाटन प्रखंड में रहने वाले टाना भगत परिवार के श्री जयप्रकाश जी ने कही। वे आज अपनी मां के साथ पोखरिया गांव में स्थित टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे थे।

आज दिनांक के 11 जून 2021 को पाटन प्रखंड के टाना भगत जनजातीय गांव पोखरिया में विशेष टीकाकरण शिविर लगाया गया। इस दौरान 45 वर्ष से ऊपर के 10 टाना भगत को टीका लगाया गया वहीं 18 वर्ष से ऊपर के 30 टाना भगत को कोरोना का टीका लगाया गया। बताते चलें कि उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन के निर्देश पर जिले भर में टीकाकरण को लेकर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में कल दिनांक 10 जून 2021 को पाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी टाना भगत समुदाय के लोगों को जागरूक करने उनके गांव पहुंचे थे। जागरूकता अभियान का असर दिखा और टाना भगत समुदाय के 40 लोगों को आज टीका लगाया गया।

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि पाटन प्रखंड में टाना भगत समुदाय के 24 परिवार रहते हैं। उन्होंने बताया कि आज दिनांक 11 जून 2021 को पाटन प्रखंड में 45 वर्ष से ऊपर के ढाई सौ लोगों को पहला डोज लगाया गया वहीं सात लोगों ने वैक्सीन का दूसरा डोज लिया। इसके अलावा 18 वर्ष से ऊपर के 161 लोगों ने वैक्सीन का पहला डोज लिया।

Mediningar Panki Palamu | पांकी के नए थाना प्रभारी से पत्रकारों ने किया शिष्टाचार मुलाकात

पलामू – पलामू जिले के पाकी थाना के नए थाना प्रभारी अशोक कुमार महतो से प्रेस मीडिया के लोगों ने शिष्टाचार मुलाकात की इसके बाद उन्होंने अपनी क्षेत्र की समस्या से अवगत कराया !जिस पर महतो ने बताया कि आप सभी निश्चिंत रहें आप सभी के सहयोग से हम नक्सलवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ दिन रात एक करके क्षेत्र में अमन चैन और शांति का माहौल बहाल करेंगे जिससे हमारे क्षेत्र के सभी लोग खुशहाल और सुरक्षित रहेंगे,

Mediningar Palamu | कड़ी धूप में वैक्सीन हेतु जागरूकता रैली करती नजर आयीं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं

>> जागरूकता अभियान का दिख रहा है असर, 4 जून को 2868 लोगों ने लिया टिका

>> जागरूकता अभियान एवम टीकाकरण अभियान में महिलाओं की भूमिका अहम: उपायुक्त

पलामू – लोगों को वैक्सीन लेने हेतु जागरूक करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन हर सम्भव प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में पलामू की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा विभिन्न प्रखंडों में वैक्सीन के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से आज दिनांक 5 जून 2021 को जागरूकता रैली निकाली गयी।

निकाले गए जागरूकता रैली में लोगों से वैक्सीन लेने हेतु सन्देश पहुंचाया जा रहा था। रैली के माध्यम से महिलाएं परिवार तथा पलामू को कोरोना से बचाने के उद्देश्य से वैक्सीन लेने का संदेश दे रही थी। जून की इस कड़कती धूप में जब महिलाएं ये सन्देश लेकर निकलीं तो उनका उत्साह देखते बन रहा था।

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निकाले गए रैली की तारीफ उपायुक्त- सह- जिला दण्डाधिकारी श्री शशि रंजन ने भी की। उन्होंने कहा कि लोगों को वैक्सीन के लिए जागरूक करने में बड़ा हाथ महिलाओं का है। चाहे वे आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका/ सहायिका हों या स्वयं सहायता समूह की महिलाएं हों। इनके द्वारा घर- घर जाकर लोगों को वैक्सीन लेने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। इसका परिणाम भी हमें देखने को मिल रहा है। दिनांक 4 जून 2021 को 2868 लोगों ने कोरोना का टीका लिया। उपायुक्त ने बताया कि जिले में टीकाकरण को लेकर इंटेंसिव अभियान चलाया जा रहा है। पदाधिकारी गांव में जाकर लोगों से बात कर रहे हैं, टीकाकरण से सम्बंधित सभी अफवाहों को दूर कर रहे हैं।

Mediningar news palamu | निपु सिंह ने पेड़ों में रक्षा सूत्र बांध पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प

पलामू – झारखंड अगेंस्ट करप्शन के केंद्रीय संगठन मंत्री एवं पेड़ बचाओ, पानी बचाओ और नशा मुक्त झारखंड का आंदोलन कर्ता निपु सिंह ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर रक्षा सूत्र बांधकर पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प ।
श्री सिंह ने कहा की सभी कोई अपने जीवन में कम से कम दो पेड़ जरूर लगाएं और उन्होंने कहा कि पेड़ पर रक्षा सूत्र बांधने से पर्यावरण को बचाने का संदेश जाता है और इससे लोगों में जागरूकता फैलती है लेकिन इनकी रक्षा करना हम सभी का कर्तव्य है हर व्यक्ति को पेड़ लगाना चाहिए और उसकी रक्षा भी करना चाहिए क्योंकि वह हमें ऑक्सीजन देते है और ऑक्सीजन के बिना अपने जीवन की कल्पना करना व्यर्थ है उन्होंने कहा कि पेड़ लगाने के साथ-साथ ज्यादा जरूरी है उसको बचाना क्योंकि हम पौधा तो लगा देंगे सैकड़ों अगर उसको बचा नहीं पाएंगे तो एक भी पौधा मेरे काम का नहीं रहेगा और मेरा सभी मेहनत बेकार हो जाएगा इसलिए उसको बचाना भी मेरा कर्तव्य बनता है और उन्होंने कहा हर व्यक्ति को अपने आसपास अपने अपने मोहल्ले में पेड़ लगाओ पानी बचाओ का जागरूकता अभियान चलाना चाहिए नहीं तो आने वाले दिन में हम ऑक्सीजन के लिए तरसेंगे और पानी के लिए युद्ध लड़ेंगे । श्री सिंह ने जोर देकर कहा कि अगर हम लोग पेड़ और पानी को नहीं बचाएंगे तो आने वाले दिन में हमारे जीवन में संकट ही संकट आएगा और हम सभी को इस पृथ्वी पर जिंदा रहना मुश्किल हो जाएगा इस विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर निपु सिंह, जुगल किशोर ,सुरेश पंडित,उदय भान सिंह, परी कुमारी और अनाया कुमारी उपस्थित थे ।

Mediningar Panki Palamu | मानव के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्यावरण का होना जरूरी है : शैलेन्द्र सिंह

पलामू – पांकी विधानसभा क्षेत्र के सुड़ी पंचायत के भावी मुखिया प्रत्याशी श्री शैलेन्द्र कुमार सिंह द्वारा पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण किया गया। मानव के अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छे पर्यावरण का होना जितना आवश्यक है, उससे कहीं ज्यादा अच्छा पर्यावरण के लिए भरपूर हरियाली होना।अनादीकाल से ही पेड़-पौधों से मानव जाति का बहुत ही घनिष्ठ संबंध रहा है। साथ ही शैलेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि आधुनिकता और बढ़ती व्यस्तता के कारण लोग पर्यावरण पर कम ध्यान देने लगे हैं। हर साल लाखों लोग प्रदुषण एवं जलवायु परिवर्तन के कारण बहुत सी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।इसके अलावा हानिकारक गैसों के इस्तेमाल और वाहनों द्वारा होने वाले उत्सर्जन के कारण धरती की सुरक्षा कवच कहीं जाने वाले परत ओजोन लेयर में भी छेद हो रहा है।जिसकी वजह से अल्ट्रा वॉयलेट किरणें धरती पर पहुंच रही हैं।इन किरणों के कारण घातक बीमारियां हो सकती है।इस समस्याओं को गंभीरता से समझते हुए सन् 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा पर्यावरण दिवस मनाने का शुरुआत किया गया था।हर साल 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इस दिवस पर एक-एक पौधों का रोपण कीजिए और स्वच्छ वातावरण में जीवन यापन कीजिए।

Mediningar Palamu | टीकाकरण हेतु जागरूकता में एक-एक व्यक्ति की सहभागिता अहम: उपायुक्त


>> आपकी मांगो के अनुरूप होगी टीकाकरण की व्यवस्था:उपायुक्त

पलामू – जिले में 45 से अधिक आयु वर्ष के लोगों का अधिकाधिक टीकाकरण हो,इसे लेकर जिला प्रशासन द्वारा कवायद तेज़ कर दी गयी है।इसी कड़ी में शुक्रवार को उपायुक्त शशि रंजन ने शहर के विभिन्न धार्मिक समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर जिले में टीकाकरण में बढ़ोतरी हेतु सहयोग मांगा।बैठक में रामनवमी महासमिति, नामधारी समाज,दुर्गा पूजा समिति, अंजुमन इस्लामिया समिति,परशुराम सेना,गुरुद्वारा व चर्च से जुड़े लोग शामिल हुए।

बैठक में उपायुक्त ने धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों से कहा कि टीकाकरण हेतु जागरूकता में एक-एक व्यक्ति की सहभागिता अहम है।ऐसे में लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने में सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका आप सबों कि हैं क्योंकि लोग आपसे सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं।
उपायुक्त ने कहा कि धर्म गुरुओं की बात लोग सुनते और समझते हैं साथ ही उनका पालन भी करते हैं।ऐसे में उन्होंने सभी धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों से अपने-अपने स्तर से लोगों को समझा कर टीकाकरण केंद्र पर लाने एवं टीकाकरण कराने की बात कही।उन्होंने कहा कि टीकाकरण से सबको आच्छादित करने में हम सभी को अपनी-अपनी भूमिका निभानी होगी।

बैठक में उपायुक्त ने विभिन्न धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों से अपने-अपने स्तर से टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने की अपील की।कहा कि अगर आपके द्वारा बताये गये स्थान पर कहीं 20 या उससे अधिक लोग टीका लेना चाहतें हैं तो प्रशासन को बताएं इसके पश्चात हमारी ओर से संबंधित स्थान पर टीकाकरण हेतु टीम भेजा जायेगा।
उपायुक्त ने कहा कि हमारे प्रयास से अगर किसी की जिंदगी बच सकता है तो यह हमारे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होगी।
बैठक में डीसी श्री रंजन ने टीकाकरण में बढ़ोतरी हेतु सभी से सुझाव भी मांगे।
इस दौरान रविवार को छोटी मस्ज़िद व पहाड़ी मोहल्ला में टीकाकरण केंद्र बनाने पर भी चर्चा की गयी।

Mediningar Palamu | टीकाकरण केंद्रों में लोगों की लग रही है भीड़, सुरक्षित ढंग से लोगों को लग रहा है टिका

>> गांव में पदाधिकारी कर रहे हैं लोगों से सीधा संपर्क, कर रहे हैं जागरूक

पलामू – सप्ताहांत टीकाकरण अभियान को लेकर उपायुक्त-सह- जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन के निर्देश पर जिले में 105 टीकाकरण केंद्र स्थापित किया गया है। इन टीकाकरण केंद्रों में लोगों की भीड़ भी पहुंच रही है। 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को निरंतर टीका लगाया जा रहा है।

आज दिनांक 4 जून 2021 को सभी प्रखंडों के इंसीडेंट कमांडर – सह- प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी ने टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। वहीं दूसरी ओर आंगनबाड़ी सेविका/ सहायिका, स्वयं सहायता ग्रुप की महिलाएं गांव में डोर टू डोर जाकर लोगों को टीका लेने हेतु जागरूक करते नजर आए। गांव में पदाधिकारी खुद लोगों के घर जाकर उन से सीधा संपर्क स्थापित कर रहे हैं। पदाधिकारियों तथा आंगनबाड़ी सेविका /सहायिका तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा डोर टू डोर सर्वे किये जाने का परिणाम अब सुखद नजर आ रहा है। सामाजिक दूरी तथा सरकारी नियमों का पालन करते हुए केंद्रों पर लोगों को सुरक्षित ढंग से वैक्सीन दिया जा रहा है। उपायुक्त ने कहा कि लक्ष्य 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का है, इसके लिए जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारी कटिबद्ध हैं।

लोग अगर टीकाकरण केंद्र पर नहीं पहुंच पा रहे हैं तो जिला प्रशासन द्वारा मोबाइल वैक्सीनेशन वैन की भी व्यवस्था की गई है। सुदूर क्षेत्रों के साथ-साथ वैसे गांव, मोहल्ले अथवा कॉलोनी जहां 20 से अधिक 45 वर्ष से ज्यादा के लोग मौजूद हैं, वे अनुरोध के आधार पर मोबाइल वैक्सीनेशन वैन को अपने गांव, मोहल्ले अथवा कॉलोनी में बुला सकते हैं। इसके लिए उन्हें जिला नियंत्रण कक्ष अथवा सम्बन्धित प्रभारी प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी से सम्पर्क साधना होगा।

Mediningar Panki Palamu | पत्रकारों ने थाना प्रभारी अजीत कुमार मुंडा से किया शिष्टाचार मुलाकात

पलामू /पलामू जिले के पिपराटाँड़ थाना के थाना प्रभारी अजीत कुमार मुंडा से पत्रकारों ने शिष्टाचार मुलाकात किया मौके पर श्री मुंडा ने मुलाकात के दौरान बताया कि यहां का वातावरण बहुत ही शुद्ध है ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में मिल रही हैं और हमारे हिसाब से यहां बीते दिनों दो तरह की घटनाएं चोरी और छिनतई की घटनाए ज्यादा होती थी जिस पर लगाम लगाना मेरी पहली प्राथमिकता होगी! और थाना क्षेत्र में शांति का माहौल बहाल होगा सभी लोगों को न्याय मिलेगा हमारे थाना क्षेत्र में सभी लोग खुशहाल रहेंगे! हमारी पहली कोशिश रहेगी और आप सभी पत्रकारों और ग्रामीण लोगों का साथ रहा तो सामाजिक कार्यों में भी हमारा भूमिका देखने को मिलेगी!

Mediningar news palamu | लोगों का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने को लेकर ज़िला प्रशासन रेस

> आज शहर के छः स्थानों पर मोबाइल वैक्सीनेशन के ज़रिए लोगों को दिया जायेगा टीका*

पलामू – जिले में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का शत प्रतिशत टीकाकरण करने हेतु जिला प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है।
इसी कड़ी में मंगलवार को शहरी क्षेत्रों के लोगों का टीकाकरण हेतु दो मोबाइल वैक्सीनेशन टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। उपायुक्त शशि रंजन ने समाहरणालय परिसर से दोनों मोबाइल वैक्सीनेशन टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।इस दौरान प्रभारी सीएस, डीपीएम व अन्य मौजूद थे।

डालटनगंज शहर के पलामू क्लब में सुबह के 11 बजे से 1 बजे तक,नावा टोली में दोपहर 1 से 3 बजे तक तो वहीं स्टेशन रोड में 3 से 5 बजे तक वैक्सीनेटर टीम ए द्वारा कैम्प लगा लोगों का टीकाकरण किया जायेगा।

इसके अलावे वैक्सीनेटर टीम बी के द्वारा शहर के मुस्लिम नगर में 11:30 बजे से 1 बजे तक,पंचमुहान चौक पर 1 से 3 बजे तक तो वहीं हमीदगंज में 3 से 5 बजे तक कैम्प लगा लोगों का टीकाकरण किया जायेगा।मोबाइल वैक्सीनेशन के ज़रिए लोगों को कोविशील्ड व कोवैक्सीन का टीका दिया जायेगा।

चिपको आंदोलन के प्रणेता के निधन पर पर्यावरणविद ने इसे अपूरणीय क्षति बताया

मेदिनीनगर। पलामू । विश्व प्रसिद्ध चिपको मूवमेंट के प्रणेता के निधन पर पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए इसे अपूरणीय क्षति बताया है। उन्होंने कहा कि झारखंड समेत देश के कई राज्यों में उनके साथ 45 वर्षों तक पर्यावरण के क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने का मौका मिला था। आज उनसे अलग होने से वे काफी दुखी है। उन्होंने उनकी आत्मा की शांति और परिजनों को इस विपदा को सहन करने के लिए हिम्मत देने के लिए प्रार्थना की है।

विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह  पर्यावरण धर्म व वन राखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने  सुंदरलाल बहुगुणा के साथ कई कार्यक्रमों में शामिल होने का उल्लेख किया है। उन्होंने बताया कि वे उनके साथ 1977 में टेहरी गढ़वाल में  चिपको मूवमेंट में शामिल हुए थे। झारखंड में स्व बहुगुणा  पर्यावरणविद कौशल के  पर्यावरण भवन परिसर में वर्ष 2007 में आयोजित कार्यक्रम पानी पंचायत, लावारिस सेवा केंद्र का उद्घाटन और टाउन हॉल एवं पड़वा मोड़ पर करीब 20 हजार निशुल्क पौधा वितरित किया था।  उस कार्यक्रम में तत्कालीन  क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक रविंदर कुमार वन संरक्षक आरबी सिंह एवं डीएफओ एनके सिंह डीडीसी  आदित्य कुमार मिश्रा , रायपुर से जुलेखा और  बिलासपुर से डॉ लाखन सिंह आदि शामिल थे।

उन्होंने कहा कि उनके निःशुल्क वितरण कार्यक्रम के 37 वां वर्ष पर टाउन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में भी वे सपत्नीक शामिल हुए थे। जिसमें पूर्व डीआईजी  पीके सिद्धार्थ भी शामिल हुए थे। उन्होंने  पुरानी संस्मरणों का उल्लेख करते कई कार्यक्रमों का जिक्र किया है। जिसमें वे सुंदरलाल बहुगुणा के साथ कार्यक्रम में शामिल थे। सुंदर लाल बहुगुणा  पर्यावरणविद कौशल किशोर के  कार्यों की  न सिर्फ सराहना  करते थे बल्कि उन्हें पर्यावरण के क्षेत्र में और अधिक कार्य करने के लिए प्रेरित भी करते थे। उन्होंने कहा कि वे हमेशा कहा करते थे कि पर्यावरण जीने का आधार है और लोग इसे समाप्त करेंगे तो अपनी जीवन समाप्त कर लेंगे।

पर्यावरणविद ने 2008 में कर्नाटक, वर्ष 2009 में बिहार के कोसी नदी से लोगों की हुई नुकसान के पुनर्वास केके लिए आंदोलन के कार्यक्रम , वर्ष 2010 के बोधगया में प्रकृति की ओर लौटे कार्यक्रम में सहित अन्य कई कार्यक्रम में सुंदरलाल बहुगुणा बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लिए थे। श्री कौशल ने यह भी उल्लेख किया है कि वे हमेशा उनसे मिलकर  कार्यक्रमों की चर्चा कर दिशा निर्देश लेते रहते थे। उनका जीवन का आखरी प्रोग्राम 2009 में पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल की निशुल्क पौधा वितरण रोपण के 37 वाँ वर्ष पर कार्यक्रम का मुख्य अतिथि थे उनकी संवेदना में संस्था के प्रधान सचिव सचिव श्रीमती पूनम जायसवाल, ग्राम पंचायत डाली बाजार के मुखिया अमित कुमार जयसवाल, यूनिक प्लाई के प्रो अरुण कुमार जायसवाल ,सुजीत जायसवाल, सत्येंद्र जायसवाल ,मीर परवेज अख्तर ,मुस्लिम अंसारी ,संजय गुप्ता ,शिव कुमार चौधरी, शिशिर, शुक्ला , अरविंद कुमार एवं गिरवर सिंह शामिल थे।

Mediningar news palamu | ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड के प्रसार को रोकने के लिए कार्यों की हुई समीक्षा


>>>> उपायुक्त की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक

>>>> हॉटस्पॉट एरिया को करें चिन्हित, ज्यादा से ज्यादा लोगों की करें टेस्टिंग: उपायुक्त

>>>> कोरोना से मृत व्यक्ति के परिवार का जिला प्रशासन करेगा हर संभव मदद: उपायुक्त

>>>> आइसोलेशन सेंटर को आवश्यक सुविधाओं से करें लैश: उप विकास आयुक्त

पलामू – उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड के प्रसार को रोकने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यों को समीक्षा बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिले में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण के कार्यों की भी समीक्षा हुई। बैठक में जिले के वरीय पदाधिकारी के अलावा सभी प्रखण्ड के बीडीओ, सीडीपीओ, सभी प्रभारी प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी मौजूद थे।

बैठक के दौरान उपायुक्त- सह-जिला दण्डाधिकारी श्री शशि रंजन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में सर्वे और जांच का कार्य सरकार के निर्देशानुसार पलामू जिले में शुरुआत हो चुकी है।  उपायुक्त ने ग्रामीण स्तर पर किए जाने वाले सर्वे की तारीफ की। उपायुक्त ने कहा कि 22 मई तक सर्वेक्षण को पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के दौरान अगर किसी व्यक्ति में लक्षण पाया जाता है तो सर्वेक्षण के वक्त ही सेविका/ सहायिका उक्त व्यक्ति को आइसोलेशन किट दे सकते हैं। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स का गठन करें तथा तुरंत बैठक बुलाकर सर्वेक्षण तथा टेस्टिंग के कार्य की योजना बनाएं। इसके अलावा उपायुक्त ने सभी प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वह सेविका तथा सहायिका को रैपिड एंटीजन टेस्ट करने की जल्द से जल्द ट्रेनिंग दें।

उपायुक्त ने बताया कि सभी पंचायत में पल्स ऑक्सीमीटर दिया जा चुका है। ऐसे में पंचायत स्तर पर मौजूद पल्स ऑक्सीमीटर का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए ताकि जरूरत पड़ने पर लोग उस ऑक्सीमीटर का उपयोग कर सकें। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना का यह वेव काफी घातक है। ग्रामीण क्षेत्र में सतर्क रहने की जरूरत है। निरंतर रूप से spo2 लेवल जांच करते रहने की आवश्यकता है।  उपायुक्त ने सभी प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को समन्वय बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि हॉटस्पॉट एरिया जहां कोविड-19 मरीज ज्यादा मिले हैं उसके अगल बगल के गांव को भी सतर्क रहने की जरूरत है। उपायुक्त ने कहा कि पंचायत स्तर पर आइसोलेशन सेंटर बनाया जाए तथा पॉजिटिव पाए गए लोगों को आइसोलेशन सेंटर पर आने के लिए प्रेरित करें। आइसोलेशन सेंटर पर एंबुलेंस की सुविधा भी अवश्य रखें ताकि यदि किसी मरीज की तबीयत बिगड़ती है तो उसे जल्द अस्पताल भेजा जा सके।

Mediningar palamu news | विश्रामपुर व पांडू पहुंची फ्लाइंग स्क्वायड की टीम


पलामू | पलामू – स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का अनुपालन कराने एवं कोविड संक्रमित एवं अन्य मरीजों को जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर फ्लाइंग स्क्वायड की टीम आज विश्रामपुर एवं पांडू पहुंची। दवाओं की कालाबाजारी की संभावनाओं के मद्देनजर उपायुक्त शशि रंजन के निर्देश पर सदर अनुमंडल के लिए अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार साह के नेतृत्व में फ्लाइंग स्क्वायड टीम का गठन किया गया है। कार्यपालक दंडाधिकारी मनोज तिवारी एवं ड्रग इंस्पेक्टर अबरार आलम आदि ने विश्रामपुर एवं पांडु के गुरु कृपा मेडिकल हॉल, मनीष मेडिकल हॉल, दीपक मेडिकल, पप्पू मेडिकल, जय मां ड्रग स्टोर, धीरज ड्रग स्टोर, हिंदुस्तान मेडिकल हॉल आदि की जांच की। साथ ही दुकानों में खरीद-बिक्री पंजी का अवलोकन करते हुए कोविड-19 से संबंधित सभी  दवाएं रखने का निदेश दिया। वहीं टीम ने दवा दुकानदारों को ज्यादा कीमत पर दवाइयां नहीं बेचने का निदेश भी दिया। टीम ने कहा कि दवाओं की कालाबजारी पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

Medininagar News Palamu | पत्रकार धनंजय तिवारी ने लिया कोरोना वैक्सीन, लोगों को कर रहे प्रेरित

पलामू | पलामू के पत्रकार धनंजय तिवारी ने कोरोना की पहली टिका लिए।और ओ सुरक्षित महसूस कर रहे है।साथ ही लोगो से कोरोना टीकाकरण के लिए लोगों को जागरुक एवं प्रेरित करने की अपील करते हुए कहा कि लोगों को टीकाकरण से होने वाले लाभ के बारे में बताएं एवं टिके से जुड़ी सही जानकारी लोगों तक पहुंचाएं, जिससे लोग बेझिझक, बेखौफ टीका लगवाने टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि कुछ लोगो के द्वारा फैलाए गए अफवाहों के कारण लोगों में भ्रम की स्थिति बन गई है जिसके चलते लोग टीका लगवाने से डर रहे हैं।तिवारी जी ने 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों से भी नजदीकी टीका केंद्र पर जाकर कोविड-19 का टीका लेने की अपील की है।उन्होंने कहा कि टीका बिल्कुल सुरक्षित है और कोरोना से बचाव का फिलहाल यही एकमात्र उपाय है।उन्होंने आगे कहा कि जिस प्रकार देश भर में करोड़ों लोगों ने टीका लिया है उसी प्रकार बाकि लोगों को भी जल्द से जल्द टिका ले लेने की आवश्यकता है जिससे कोरोना कि इस महामारी पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके।तिवारी जी ने लोगों से अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान बिल्कुल न दें,शारारिक दूरी का पालन करें, भीड़-भाड़ वाले स्थानों मे न जाएं, दो गज की दूरी मास्क है जरुरी नियम का पालन करें। समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहें, ताकि कोरोना का संक्रमण एवं फैलाव को रोका जा सके।कोरोना से बचने के लिए हमें और अधिक एहतियात बरतने की जरुरत है।

Mediningar palamu news | 23 दिनों के बाद एमएमसीएच से स्वस्थ होकर अपने घर लौटे रामु यादव

>>> 1 मिनट के लिए भी बंद नहीं हुई ऑक्सीजन सप्लाई: रामु यादव

>>>> 52 ऑक्सीजन लेवल पर 25 अप्रैल 2021 को हुए थे भर्ती, आज हुए डिस्चार्ज

>>>> झारखंड सरकार, जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग को धन्यवाद: रामु यादव

पलामू – 25 अप्रैल 2021 को ऑक्सीजन लेवल 52 था, सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। हमको एमएमसीएच में भर्ती होना पड़ा। जिस दिन भर्ती हुए थे उस दिन हालत बहुत खराब था।
एमएमसीएच में हम 23 दिन रहे। यहां 23 दिनों तक 1 मिनट के लिए भी ऑक्सीजन का सप्लाई बंद नही हुआ। झारखंड सरकार, जिला प्रशासन तथा एमएमसीएच के डॉक्टर तथा कर्मियों के वजह से आज हम स्वस्थ होकर अपने घर लौट रहे हैं।

उक्त बातें 23 दिनों तक कोरोना से लड़कर उसे मात देने के बाद श्री रामु यादव ने कही। वे आज एमएमसीएच अस्पताल से डिस्चार्ज होकर अपने घर की ओर प्रस्थान कर रहे थे।

55 वर्षीय रामू यादव की तबीयत 22 अप्रैल 2021 को अचानक से बिगड़ी। उन्होंने अपना करोना जांच कराया कोरोना जांच में पॉजिटिव पाए गए। 25 तारीख को उनका ऑक्सीजन लेवल 52 तक पहुंच गया था। आनन-फानन में परिजनों ने एमएमसीएच, पलामू में उन्हें भर्ती कराया। अस्पताल में भर्ती होने के बाद स्वास्थ विभाग तथा जिला प्रशासन के द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए उन्हें ऑक्सीजन युक्त बेड दिया गया।

जिला प्रशासन के पदाधिकारी तथा एमएमसीएच के डॉक्टर तथा कर्मी लगातार रामु यादव की मॉनिटरिंग कर रहे थे। श्री रामू यादव ने बताया कि ऑक्सीजन तथा दवाइयों के साथ-साथ एमएमसीएच के डॉक्टर तथा कर्मी हमको मानसिक रूप से भी खुश रखने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इन 23 दिनों में 1 मिनट के लिए भी ऑक्सीजन सप्लाई बंद नहीं हुआ। इसके लिए उन्होंने झारखंड सरकार, जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग को धन्यवाद कहा। डिस्चार्ज होने के वक्त उन्होंने बताया कि अब वह बिल्कुल स्वस्थ महसूस कर रहे हैं। वे आज अपने घर एमएमसीएच से जुड़ी सुखद यादें लेकर जा रहे हैं।

उपायुक्त- सह- जिला दंडाधिकारी श्री शशी रंजन ने रामू यादव को बधाई देते हुए उनकी कुशलता की कामना की। उन्होंने कहा कि रामू यादव ने 23 दिनों तक कोरोना से लड़ाई की तथा उसको मात दिया। हमें कोरोना से इसी तरह दृढ़ता पूर्वक लड़ने की आवश्यकता है। कोरोना हो जाने पर  नकारात्मक सोच से बचने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पलामू जिले में ऑक्सीजन युक्त बेड की कमी नहीं है। मरीज को अगर समय पर अस्पताल में भर्ती कराया जाए तो मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट सकेंगे। उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में एमएमसीएच में और भी बेडों को ऑक्सीजन युक्त बनाने को लेकर कवायद जारी है।

Mediningar pandu palamu | पाण्डु मे नहीं किया जा रहा है सख़्ती से लॉक डाउन का पालन, ऑटो चालक उड़ा रहे है नियमों की धज्जिया. प्रशासन बे खबर.

पलामू :- एक तरफ जहां सरकार कोरोना वायरस को रोकने के लिए एक से बढ़कर एक हथकंडे अपना रही है तो दूसरी ओर पांडू प्रखंड के बाजार परिसर में ऑटो चालक बिना किसी की प्रवाह किए ठूस -ठूस कर सवारी भरते नजर आ रहे हैं. ना ही मास्क का उपयोग किया जा रहा है ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन. प्रशासन भी नियमों का पालन कराने में फेलूअर साबित हो रही है. अक्सर ऐसा देखा जा रहा है कि बाजार परिसर में लोग बेवजह बाजार में भीड़- भाड़ लगाए नजर आ रहे हैं. जबकि सरकार के गाइडलाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना एवं मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

Mediningar palamu news | एसडीओ ने मेदिनीनगर शहर के विभिन्न स्थानों एवं पांकी बाजार का लिया जायजा

>>>>स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के गाइडलाइन का अनुपालन को लेकर एसडीओ ने की जांच, बिना ई-पास वालों को दी हिदायत

पलामू – स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन को लेकर सदर अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार साह ने आज मेदिनीनगर शहर के विभिन्न स्थानों एवं पांकी बाजार का निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने शहर क्षेत्र के पांकी रोड, रेडमा एवं पांकी बाजार में वाहनों का परिचालन एवं लोगों की आवाजाही की हकीकत को जाना। इस दौरान उन्होंने पाया कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की तहत गाइडलाइन का तो अनुपालन हो रहा है, लेकिन कई लोग बिना ई-पास सफर करते पाए गए। बिना ई-पास चलने वालों को एसडीओ एवं स्थानीय पुलिस ने कड़ी फटकार लगाई। साथ ही उन्हें गंत्वय की ओर जाने से रोकते हुए वापस लौटाया। वहीं उन्हें ई-पास के साथ ही परिचालन करने की चेतावनी दी। जांच के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी के समक्ष लोग दवा, सब्जी लेने जाने आदि का बहाना भी बना रहे थे। साथ ही अगली बार ऐसी गलती नहीं करने संबंधी माफी भी मांग रहे थे। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत ई-पास के प्रावधान लागू होने के पहले दिन के कारण एसडीओ ने लोगों पर रहम की और अगली बार गलती नहीं दुहराने की चेतावनी दी। एसडीओ ने पाया कि दोपहिया वाहन चालक हेलमेट लगाये हैं मास्क भी पहने हैं। कई लोग तो सैनिटाइजर भी साथ लिए थे।

बिना ई-पास चलने वालों को एसडीओ ने स्पष्ट किया उन्हें आज छोड़ दी गई, लेकिन कल से जुर्माना वसुला जाएगा। साथ ही विधि सम्मत कार्रवाई भी की जायेगी। उन्होंने
कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत ई-पास के नियम का पालन करना होगा। उन्होंने सभी लोगों से अपील भी किया कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के गाइडलाइन का अनुपालन करें, ताकि कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की चेन को तोड़ने के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के गाइडलाइन का अनुपालन अति आवश्यक है। उन्होंने लोगों से मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने तथा हाथों को सैनिटाइजर से सैनिटाइज करने या साबुन-पानी से हाथों की सफाई करते रहने आदि की अपील करते हुए जागरूक किया।