बिग ब्रेकिंग || मेदिनीनगर || पांडू || पलामू || खुरा ग्राम निवासी वीरेंद्र बैठा का शव मिला, सनसनी

मेदिनीनगर | पांडू | पलामू | पांडू प्रखंड अंतर्गत सिलदिली पंचायत के खुरा ग्राम निवासी 40 वर्षीय वीरेंद्र बैठा का शव पाण्डु के करमडीह दोहर से बरामद हुआ है जो की पांडू थाने से महज 200 मीटर की दूरी पर है. परिजनों से मिली जानकारी के अनुसार वीरेंद्र बैठा रविवार के दिन सुबह के करीब 9:00 बजे अपने घर से पाण्डु के लिए निकला था. समय से घर वापस नहीं जाने के कारण परिजन काफी इधर-उधर खोजबीन में लगे थे परंतु आज सुबह लगभग 10:00 बजे उसका शव करमडीह दोहर में देखने को मिला. घटना की जानकारी जैसे ही पाण्डु थाना को मिली, थाना प्रभारी समीर तिर्की अपने पुरे दलबल के साथ घटना स्थल पर पहुंच शव को अपने कब्जे में लिया तथा अन्तः परीक्षण हेतु PMCH मेदिनीनगर भेज दिया.खबर लिखे जाने तक घटना कैसे घटी इसकी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

27 total views, 27 views today

मेदिनीनगर | पलामू | सेवानिवृत्त लिपिक को दी गई भावपूर्ण विदाई

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू के निर्वाचन कार्यालय के प्रधान सहायक श्री शैल पांडेय 06 मार्च 2021 को सेवानिवृत्त हो गये।उनके सेवानिवृत्त पर समाहरणालय के सभागार में शनिवार को विदाई समारोह का आयोजन किया गया।
इस दौरान उपायुक्त श्री शशि रंजन ने कहा कि सेवानिवृत्त सामान्य प्रक्रिया है।समाहरणालय संवर्ग में रहते हुए इन्होंने बेहतर कार्य किया।बेदाग छवि के साथ कार्यकाल पूरा किया।इन्होंने कर्तव्य निष्ठ होने का गौरव दिया है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण विभाग में काम करना एक चुनौती होती है इन्होंने सफलतापूर्वक इस चुनौती को स्वीकारते हुए अपने कार्य संपादित किए यह अपने आप में बड़ी बात है।

उपायुक्त ने कहा कि श्री पांडेय जी ने अपने जीवन काल के 40 वर्ष सरकारी सेवा में दिए जिसमें 20 वर्ष एयरफोर्स में काम किया यह गौरव की बात है।उन्होंने श्री शैलेश पांडेय के सुखमय जीवन एवं बेहतर स्वास्थ्य की कामना की।
वहीं उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश सिंह ने कहा कि श्री शैल पांडेय के कार्य करने व अनुभव का जवाब नहीं है।कार्यालय कार्य के प्रति इनका समर्पण हमेशा से रहा है।उन्होंने भी श्री पांडेय के दीर्घायु होने की कामना की।
इसी मौके पर रिटायर्ड प्रधान सहायक श्री पांडेय ने कहा कि 40 वर्ष से सेवा में है,जहां भी रहे सही से रहे।
उन्होंने कहा कि जो लोग सरकारी सेवा में आए हैं,उन्हें एक दिन सेवानिवृत्त होना ही है।
उन्होंने कहा कि कर्म ही पूजा है,इसी से व्यक्ति की पहचान होती है।
उन्होंने अपने सभी पदाधिकारियों एवं सहयोगियों को धन्यवाद दिया।
इसी तरह कार्यालय अधीक्षक अरबिंद सिंह एवं आशुतोष पांडेय ने भी श्री पांडे के कार्यकाल में किए गए कार्यों की सराहना करते हुए उनके दीर्घायु रहने की कामना की।

10 total views, 2 views today

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू जिला सीनियर /जूनियर कबड्डी टीम का गठन

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू जिला कबड्डी एसोसिएशन के तत्वाधान में प्लस टू जिला स्कूल के मैदान में जिला स्तरीय सीनियर /जूनियर कबड्डी चयन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। प्रतियोगिता में पलामू जिला के विभिन्न प्रखंडों से महिला/ पुरुष ,बालक/ बालिका, कबड्डी खिलाड़ियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि पलामू जिला खेल पदाधिकारी उमेश लोहरा* एवं पलामू जिला ओलंपिक संघ के सचिव संजय कुमार त्रिपाठी थे। कबड्डी प्रतियोगिता का संचालन कबड्डी कोच उपेंद्र कुमार, हुसैनाबाद कैम्प के कबड्डी कोच छोटू कुमार ,निधि उपाध्याय , नीलम एक्का, ने किया। बेस्ट परफॉर्मेंस के आधार पर सीनियर /जूनियर महिला /पुरुष, बालक /बालिका ,पलामू कबड्डी टीम का गठन किया गया ।
पलामू जिला कबड्डी एसोसिएशन के सचिव कमलानंद दुबे ने बताया की सभी जूनियर वर्ग के चयनित खिलाड़ी 12 मार्च से 14 मार्च 2021 तक जामताड़ा, फतेहपुर के स्टेडियम में अपना खेल का प्रदर्शन करें। सीनियर कबड्डी के चयनित सभी खिलाड़ी पाकुड़ में 19 मार्च से 20 मार्च 2001 तक आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

12 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | मोटरसाइकिल तथा पैदल चल उपायुक्त पहुंचे गांव

मेदिनीनगर | पलामू |  उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्री शशि रंजन ने आज दिनांक 3 मार्च 2021 को नौडीहा बाजार प्रखंड के विभिन्न सुदूरवर्ती गांव का दौरा किया। इस दौरान वे वहां के ग्रामीणों से रूबरू हुए। उपायुक्त श्री शशि रंजन के साथ सहायक समाहर्ता-सह-सहायक नगर आयुक्त श्री दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, छतरपुर अनुमंडल पदाधिकारी श्री एनपी गुप्ता, छतरपुर एसडीपीओ तथा नौडीहा बाजार प्रखंड विकास पदाधिकारी मौजूद थे। इस दौरान पदाधिकारियों ने ग्रामीणों की जीवन शैली और विकास योजनाओं को करीब से देखा साथी ग्रामीणों की समस्याओं को भी सुना।

नौडीहा बाजार के सुदूरवर्ती गांव के भ्रमण के दौरान उपायुक्त वहां के सड़कों की समस्याओं से अवगत हुए तथा सड़कों में पुल तथा पुलिया के आवश्यक रूप से निर्माण करवाने की बात कही। उपायुक्त डगरा पंचायत के बाद रत्नाग तथा रायबार पंचायत पहुंचे। इस दौरान उपायुक्त ने गांव में मौजूद ग्रामीणों से बात की। उपायुक्त ग्रामीणों से पेंशन तथा राशन से संबंधित समस्याओं से रूबरू हुए। इसके अलावा उपायुक्त ने गांव में मौजूद पेयजल की समस्या के बारे में जानकारी ली। उपायुक्त ने नौडीहा प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि योजनाबद्ध तरीके से इन समस्याओं का निष्पादन किया जाए। साथ ही नजदीकी से इसकी मॉनिटरिंग का कार्य करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने अपने दौरे के दौरान मोटरसाइकिल  के माध्यम से तथा पैदल चल सुदूरवर्ती इलाकों का दौरा किया। उपायुक्त ने कहा कि सुदूरवर्ती इलाकों के विकास से ही पलामू जिला का संपूर्ण विकास संभव है। उपायुक्त ने इसके लिए पदाधिकारियों को ग्रामीणों के समस्याओं का निष्पादन आवश्यक रूप से करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने गांव में मौजूद बच्चों से भी बातचीत की तथा उनके परिवारजनों से बच्चों को स्कूल भेजने की  अपील की। उपायुक्त ने कहा कि सुदूरवर्ती गांव में सरकार की जन कल्याणकारी योजनाएं कैसे पहुंचे इसके तहत जिला प्रशासन से जुड़ी पूरी टीम निरंतर कार्य कर रही है। नौडीहा बाजार प्रखंड के दौरे के दौरान उपायुक्त हंता कला उत्क्रमित मिडिल स्कूल भी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने विद्यालय का निरीक्षण किया। विद्यालय में 4 पारा शिक्षक मौजूद थे। उन्होंने वहां मौजूद शिक्षकों से विद्यालय की स्थिति का जायजा लिया।

9 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | अयोग्य कार्ड धारकों के खिलाफ प्रशासन हुआ सख्त

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू जिला प्रशासन शहरी क्षेत्र में अयोग्य कार्ड धारकों के खिलाफ मुहिम शुरू करने जा रहा है। उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्री शशि रंजन ने इस अभियान से पूर्व सभी अयोग्य कार्ड धारकों से अपने राशन कार्ड को सरेंडर करने की अपील की है। वरना संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

आज दिनांक 4 मार्च 2021 को समाहरणालय के सभागार में उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में आपूर्ति विभाग की समीक्षा बैठक बुलाई गई। बैठक में उप विकास आयुक्त श्री शेखर जमुआर, अपर समाहर्ता श्री सुरजीत कुमार सिंह, सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्री अजय सिंह बड़ाईक, हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी श्री कमलेश्वर नारायण, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री अमित प्रकाश, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी श्री रणवीर सिंह सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

बैठक में उपायुक्त ने जिले में चल रहे झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना सहित धान अधिप्राप्ति की समीक्षा की। इस दौरान उपायुक्त ने जिले के धान क्रय केंद्र के बारे में जानकारी ली। उपायुक्त ने प्रखंड वार धान अधिप्राप्ति की समीक्षा की तथा धान अधिप्राप्ति में हो रही समस्याओं को आपसी समन्वय के साथ त्वरित निष्पादित करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने धान अधिप्राप्ति केंद्रों में किसानों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए उन्होंने एफसीआई के प्रबंधक को विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया। उन्होंने बैठक में उपस्थित एमओ को निर्देशित किया कि लंबित कार्यों को ससमय पूर्ण करें। साथ ही इससे संबंधित रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने राशन कार्ड की समीक्षा के दौरान पाया कि शहरी क्षेत्र में राशन कार्ड धारियों की संख्या अधिक है। इसको देखते हुए उपायुक्त ने उच्चस्तरीय कमेटी बनाने का निर्देश दिया। जो होम टू होम सर्वे कर अयोग्य कार्ड धारकों की जांच करेगी। उपायुक्त ने शहरी क्षेत्र के सभी अयोग्य कार्ड धारकों से अपील की है कि वे अपने कार्ड को जल्द से जल्द सरेंडर करें। ऐसा न करने पर जांच उपरांत उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
इसके अलावा उपायुक्त ने जिले में किए जा रहे डोर टू डोर राशन डिलीवरी की समीक्षा की। उपायुक्त ने डोर टू डोर राशन डिलीवरी न करने पर संबंधित पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

इसके अलावा बैठक में उपायुक्त ने आधार सीडिंग, जिले में संचालित किए जा रहे मुख्यमंत्री दाल भात केंद्र, पीटीजी डाकिया योजना सहित अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की।

21 total views, 2 views today

मेदिनीनगर | पलामू | रोजगार सृजन योजना से लाेन देकर बेरोजगाराें काे बनाएं आत्मनिर्भर

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त सह अध्यक्ष मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में गुरुवार को मुख्यमंत्री राेजगार सृजन योजना के तहत अनुसूचित जनजाति,अनुसूचित जाति,अन्य पिछला वर्ग,व दिव्यांग वर्ग के योग्य लाभुकों को ऋण स्वीकृति हेतु बैठक आयोजित की गयी। समाहरणालय के सभागार में आयोजित इस बैठक में जिला कल्याण पदाधिकारी सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सुभाष कुमार ने बताया कि कुल 246 आवेदन आए है।जिसमें अनुसूचित जाति के 138,अनुसूचित जनजाति के 26,अन्य पिछला वर्ग के 80 व दिव्यांग वर्ग के 2 आवेदन शामिल हैं।

उपायुक्त एवं समिति के सदस्यों के बीच आवेदन के साथ जमा किए कागजात का सत्यापन करने के बाद कुल 246 लाभुकों को ऋण योजना का लाभ देने को लेकर अनुमोदित करने पर सहमति बनी।उपायुक्त श्री रंजन ने कहा कि सरकार की सोच है कि एससी,एसटी,ओबीसी,एवं दिव्यांगों को स्वरोजगार से जोड़ कर उनके जीवन में खुशहाली लाई जाए।

उन्होंने निर्देशित किया कि ऋण योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करें एवं अधिक से अधिक बेरोजगार युवक एवं युवतियों ऋण देकर आत्मनिर्भर बनाएं।बैठक में उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त,जिला कल्याण पदाधिकारी सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी,आइटीडीए निदेशक,लीड बैंक मैनेजर,जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक समेत मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे।

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत आरंभ किए गए लघु ऋण योजना के माध्यम से एससी,एसटी, ओबीसी,अल्पसंख्यक एवं दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 50 हज़ार से 25 लाख तक ऋण मुहैया कराया जाएगा।

16 total views, 2 views today

मेदिनीनगर | पलामू | डीसी,एसपी समेत जिले के अन्य अधिकारियों ने लगवाया कोरोना का दूसरा टीका


मेदिनीनगर | पलामू | जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन का कार्य जारी है।इसी क्रम में गुरुवार को सदर अस्पताल में कोविड-19 कार्यों में लगे हुए जिला स्तरीय कई पदाधिकारियों ने कोविड-19 का दूसरा टीका लिया।जिसमें उपायुक्त शशि रंजन के अलावा पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार,उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर,सदर अनुमंडल पदाधिकारी अजय सिंह बड़ाइक,सूचना विज्ञान पदाधिकारी रणवीर सिंह,सहायक सूचना विज्ञान पदाधिकारी संजीव कुमार,सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा पीयूष, सदर अंचलाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारियों व कर्मियों ने कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा टीका लिया।

वैक्सीनेशन के उपरांत सभी पदाधिकारियों को 30 मिनट के लिए ऑब्जरवेशन रूम में रखा गया। इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि अधिकारियों ने कोरोना वैक्सीन का दूसरा टीका लिया है।टीका लेने के बाद हमें आधे घंटे के लिए आब्जर्वेशन रूम में रखा गया है।हम सभी स्वस्थ है और किसी को किसी प्रकार की परेशानी नहीं है।उन्होंने जिलेवासियों से अपनी बारी आने पर कोविड-19 का टीका अवश्य लेने की अपील की।इस दौरान उपायुक्त ने सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ कैनेडी से जिले में हो रहे वैक्सीनेशन कार्यो की विस्तार पूर्वक जानकारी ली।

उन्होंने अस्पताल में साफ सफाई रखने के साथ-साथ वैक्सीनेशन स्थल पर मास्क व सैनिटाइजर पर्याप्त मात्रा में रखने की बात कही। डीसी ने कहा कि कोरोना वायरस को परास्त करने का यही एकमात्र जरिया है।मौके पर स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक, कर्मी समेत अन्य उपस्थित थे।

19 total views, 2 views today

मेदिनीनगर | कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन लेना आवश्यक, इसका कोई साईड इफेक्ट नहींः आयुक्त

मेदिनीनगर | पलामू | कोविड-19 से बचाव को लेकर वैक्सीन लेना आवश्यक है। इसे लेना भी आसान है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। सरकार की ओर से समय-समय पर जो गाइडलाइन आ रहे हैं कि किस कैटेगरी के लोगों को वैक्सीन का डोज पड़़ना है, उस गाईडलाइन के अनुरूप  वैक्सीन अवश्य लें। यह बातें आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने कही। वे आज मेदनीराय मेडिकल कॉलेज, मेदिनीनगर (सदर अस्पताल) पहुंचकर कोविड-19 से बचाव हेतु वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद पलामू प्रमंडल वासियों से वैक्सीन लेने की अपील कर रहे थे। उनके साथ डीआईजी श्री राजकुमार लाकड़ा, उप निदेशक जनसंपर्क आनंद के अलावा आयुक्त कार्यालय के अन्य कर्मियों ने भी टीका लगवाया।
डीआईजी श्री राजकुमार लकड़ा ने कहा कि यह वैक्सीन सुरक्षित है। सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देश के अनुसार स टीके को लगवाना सुनिश्चित करें।

सभी प्रक्रियाओं का अनुपालन करते हुए आयुक्त, डीआईजी, उपनिदेशक जनसंपर्क एवं अन्य कर्मियों का सबसे पहले रजिस्ट्रेशन काउंटर में रजिस्ट्रेशन कराया गया। इसके बाद उन्हें कोविड-19 से बचाव हेतु वैक्सीन दी गई। इसके बाद उन्हें 30 मिनट के लिए ऑब्जरवेशन में रखा गया।

18 total views, no views today

मेदिनीनगर | पांकी | पलामू | नगदी राशि समेत लाखों के समान जलकर हुआ खाक

मेदिनीनगर | पांकी | पलामू | पांकी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत परसिया पंचायत के परसिया गाँव मे मंगलवार की रात राजमोहन राम पिता, दशरथ राम के मकान में कुछ अज्ञात लोगों द्वारा लगाया गया आग।जिसमें लाखों के सामान जलकर राख हो गए। मौके पर भुक्तभोगी रामोहन राम और विनोद राम,सुदामा राम,रविंदर राम ने बताया कि मध्य रात में कुछ आवाज सुनकर अचानक नींद खुली तो उसने देखा कि सभी समान जल रहे हैं।उसके बाद काफी शोर मचा कर लोगों को जुटाया मगर आग पूरी तरह से लग जाने से समान को नही बचाया जा सका।आग लगने के कारण घर में रखे पंखा, बड़ा बक्सा,चावल,गेहूँ,कपड़ा, चौकी,नगदी पैसा समेत, गहने ,जमीन व कागजात अन्य समान पूरी तरह से जल कर राख हो गया। बताते चलें कि भुक्तभोगी का अभी तक आवास भी नही मिला है इसलिए रहने के लिए दूसरा घर भी नहीं है।अज्ञात लोगों के द्वारा लगाया गया आग में सारा सामान जलकर राख हो गया।सारा समान जला देख कर परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

10 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पांकी | पलामू | पांकी के मोना आर्केड में माही प्लास्टिक कॉर्नर का किया गया शुभारंभ

मेदिनीनगर | पांकी | पलामू | पलामू जिला के पांकी-लोहारसी रोड में ग्रीन लैंड के समीप माही प्लास्टिक कॉर्नर सोमवार को किया गया शुभ आरंभ, मालूम हो कि आज के आधुनिक दौर में जहां प्रतिदिन कार्य में बदलाव हो रहा है वही घरेलू वस्तुओं में भी दिनोंदिन बदलाव हो रहा है इसी को मांग पूरा करने के लिए किफायती रेट पे अच्छी क्वालिटी की चेयर, टेबल, ऑफिस चेयर, बॉटल, टूल, मेट, साथ ही डिनर सेट गिफ्ट सामग्री, बच्चों का स्टडी टेबल, साथ ही घरेलू उपयोग में आने वाले प्लास्टिक का सारा सामग्री उपलब्ध है। मालूम हो कि ये दुकान मनीष कुमार सिंह हरना निवासी के द्वारा खोला गया है। साथ ही मौके पर उपस्थित समाजसेवी कपिल देव सिंह ने कहा कि पाकी के लोगों को कठिनाइयों का सामना करके पलामू शहर में प्लास्टिक कार्नर की सामान खरीदने जाने की जरूरत नहीं है। अब आपके प्रखंड पांकी में अच्छी क्वालिटी की प्लास्टिक कॉर्नर की सामान उपलब्ध है। मौके पर उपस्थित अरविंद सिंह, सुरेंद्र सिंह, अजय कुमार सिंह, सतीश कुमार सिंह, निरंजन कुमार सिंह, उमेश कुमार सिंह, पिंटू कुमार सिंह, सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

6 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश

मेदिनीनगर | पलामू | जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के माध्यम से मंगलवार को नुक्कड़ नाटक कराया गया. नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मासूम आर्ट ग्रुप के कलाकारों ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया। कान्दू मुहल्ला व भूषही में किये गए इस कार्यक्रम को उपस्तिथ लोगो ने काफी सराहा। कला जत्था का रवाना करते हुए प्रमंडलीय जनसंपर्क उप निदेशक आनंद ने कहा कि नुक्कड़ नाटक व लोकगीत जन जागरूकता का सशक्त माध्यम है। सरकार द्वारा कराया जा रहा लोककल्याणकारी योजनाओं की जानकारी कलाकारों द्वारा मनोरंजक तरीके से किया जा रहा है। इससे काफी जागरूकता बढ़ती है। मासूम आर्ट ग्रुप द्वारा सैकत चटर्जी के निर्देशन में प्रस्तुत नुक्कड़ नाटक ओम शांति में अविनाश तिवारी ने पिता की भूमिका में सराहनीय अभिनय कर दर्शकों का दिल जीत लिया। अन्य भूमिकाओं में मुनमुन चक्रवर्ती, कनकलता, उज्ज्वल सिन्हा, राज प्रतीक पाल, अदनान कासिफ, शिव राम, आनंद कुमार, अमर कुमार भांजा आदि शामिल थे।

16 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त कार्यालय में जनता दरबार का आयोजन

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री शशि रंजन ने मंगलवार को समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय में जनता दरबार का आयोजन किया। जिसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे कुल 58 ग्रामीणों की समस्या सुनकर उसका निराकरण करने का निर्देश उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया।
जनता दरबार में ग्रामीणों ने डीसी को अपनी-अपनी समस्याओं को अवगत कराते हुए उसका समाधान करने की गुहार लगायी।

जनता दरबार में डालटनगंज के रेड़मा से आये दिलीप तिवारी ने अपने रैयती ज़मीन को अवैध तरीके से हड़पे जाने के संबंध में आवेदन दिया।
इसी तरह रविन्द्र सिंह एवं राकेश कुमार शुक्ला ने उपायुक्त को बताया कि वो लोग फरवरी 2020 से कमांडो इंडस्ट्रियल फ़ोर्स में गार्ड के रूप में काम कर रहे हैं लेकिन उनको कंपनी द्वारा अगस्त महीने तक की ही तनख्वाह दी गयी है।उन्होंने उपायुक्त को बताया कि छः माह से उनको कंपनी के द्वारा वेतन का भुगतान नहीं किया गया।उन्होंने उपायुक्त से अपना मजदूरी के भुगतान कराने हेतु अनुरोध किया इसपर उपायुक्त ने श्रम अधीक्षक को पत्र अग्रसारित कर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
इसी प्रकार पाटन के ग्राम सुगना से आये अजीत कुमार पासवान ने अनुकंपा के आधार पर नौकरी हेतु आवेदन दिया।
इसी तरह चैनपुर से आये मनोज राम ने अपने ज़मीन का ऑनलाइन रसीद निर्गत करने के संबंध में आवेदन दिया।

आज के जनता दरबार मे विभिन्न प्रखंडों से जुड़े कुल 07 मामले आये जिसमे वृद्धा पेंशन एवं विधवा पेंशन शामिल थे।
इस दौरान सभी पेंशन संबंधित आवेदन को संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को अग्रसारित करते हुए 15 दिनों के भीतर स्वीकृत करने का निर्देश दिया।

आज के जनता दरबार में मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना, अंबेडकर आवास योजना,जमीन अधिग्रहण मुआवजा,मानदेय, स्थानांतरण,पेंशन व राशन कार्ड से संबंधित आवेदन आये जिसे उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसारित करते हुए पंद्रह दिनों के भीतर निष्पादन करने का निर्देश दिया।

22 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | झामुमो द्वारा डालटनगंज के कचहरी परिसर में किया गया एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

मेदिनीनगर | पलामू | झारखंड मुक्ति मोर्चा जिला समिति के द्वारा केंद्र सरकार के जनविरोधी नीतियों के कारण पेट्रोल, डीजल ,एवं रसोई गैस की कीमत में हुई बेतहाशा वृद्धि के विरोध में देश के अन्नदाता किसानों के साथ केंद्र सरकार के द्वारा किए जा रहे हैं सौतेले व्यवहार के विरोध में एवं देश में हर तरफ व्याप्त महंगाई के विरोध में झारखंड मुक्ति मोर्चा द्वारा डालटनगंज के कचहरी परिसर में किया गया एक दिवसीय धरना प्रदर्शन ,,

16 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | हुसैनाबाद अनुमंडल कार्यालय में लगा खाद्य अनुज्ञप्ति/निबंधन कैम्प

कैंप में 30 आवेदन आये, 6 आवेदनों को ऑन द स्पॉट किया गया निष्पादित

मिलावटी मिठाई बेचने पर होगी कार्रवाई: एसडीओ

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त- सह- जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन के निर्देश पर आज दिनांक 02 मार्च 2021 को हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय परिसर में खाद्य अनुज्ञप्ति/ निबंधन कैंप लगाया गया। इस कैंप में हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी श्री कमलेश्वर नारायण के साथ खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी श्री मनोज कुमार द्वारा सभी खाद्य कारोबारियों को लाइसेंस/ निबंधन को लेकर खाद्य व्यवसाय संचालन करने का निर्देश दिया गया।

कैंप के दौरान हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी श्री कमलेश्वर नारायण ने बताया कि बिना खाद्य अनुज्ञप्ति अथवा निबंधन के खाद्य व्यापार का संचालन करने पर एफएसएसएआई एक्ट 2006 के अंतर्गत सजा एवं जुर्माना का प्रावधान है। सभी सब्जी विक्रेता को सूचित किया गया की सब्जी में किसी तरह का रंग का प्रयोग ना करें। यदि वे रंग का प्रयोग कर सब्जी बेचते हुए पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ धारा 59 के तहत कार्रवाई की जाएगी, जिसमें 6 माह तक की सजा एवं एक लाख तक का जुर्माना होगा।

इसके अलावा कैंप के माध्यम से होटल रेस्टोरेंट वालों को सूचित किया गया कि वह अपने प्रतिष्ठान के किचन में साफ-सफाई, शुद्धता एवं स्वच्छता का ध्यान रखें। वही मिठाई दुकानदारों को सूचित किया गया कि मिठाई में किसी भी तरह का हानिकारक पदार्थ का मिलावट ना करें, यदि निरीक्षण के दौरान खाद्य नमूना का जांच रिपोर्ट अवमानक पाया जाता है तो धारा 51 के अंतर्गत 5 लाख रुपये तक का जुर्माना लगेगा।

खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी श्री मनोज कुमार ने बताया कि प्रतिबंधित पान मसाले का बिक्री वर्जित है। स्कूल, कॉलेज अथवा सरकारी संस्थानों में 100 गज के दायरे में किसी भी तरह का पान मसाला, गुटखा, सिगरेट बेचना प्रतिबंधित है। यदि प्रतिबंधित पान मसाला बेचते हुए पाए जाते हैं तो कोटपा एक्ट 2003 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

आज दिनांक 02 मार्च  2021 को लगाए गए कैंप में कुल 30 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से ऑन द स्पॉट  6 आवेदनों का ऑन स्पॉट निष्पादन किया गया।

17 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग | मेदिनीनगर | पलामू | मोहम्मदगंज भीम चूल्हा के पास मिला अज्ञात शव

मेदिनीनगर | पलामू | मोहम्मदगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत मोहम्मदगंज सतबहिनी स्टेशन के बीच डाउन रेलवे ट्रैक के खंभा संख्या 344/20 भीम चूल्हा रेलवे टनल के पास पहाड़ी से मोहम्मदगंज पुलिस ने एक अज्ञात शव को बरामद किया है। शव होने की जानकारी मिलने पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पूज्य प्रकाश, पुलिस निरीक्षक संजय टोप्पो, थाना प्रभारी अमित कुमार सोनी सहित पुलिस बल पहुंचकर स्थल का जायजा लिया, और शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए हुसैनाबाद भेज दिया है। मृतक क्रीम रंग का स्वेटर और फुलपैंट पहने हुए है, शव से दुर्गंध आने लगा था।मृतक की अब तक पहचान नही हुई है।

40 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | क्षेत्र के महिलाओं के साथ भक्ति रस में डूबी छतरपुर पाटन विधायक

मेदिनीनगर | पलामू | नावा जयपुर की पावन धरती पर श्री सीताराम महायज्ञ का पावन शुभारंभ आज कलश यात्रा के साथ किया गया किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि विधायक श्रीमती पुष्पा देवी एवं पूर्व सांसद माननीय श्रीमान मनोज कुमार जी उपस्थित रहे।
श्रीमति पुष्पा देवी ने कलश स्थापना और पूजा अर्चना की अपने सहज व सरल व्यवहार से जीता सबका दिल, महिलाओं ने कहा ये हमारे घर के सदस्य जैसी है।

पूर्व सांसद व पलामू भाजपा नेता मनोज कुमार ने इस सुअवसर पर कहा कि सनातनी परंपरा वसुधैव कुटुम्बकम की परंपरा है जो वर्तमान में सबका साथ सबका विकास के रूप में मौजूद है और हम सबका प्रयास इसे आगे लेकर जाएगा।
इस यज्ञ की अध्यक्षता श्री रामदास साहू जी कर रहे थे। उपाध्यक्ष श्री गोपाल प्रसाद, सचिव चंद्रदेव सिंह, नागेंद्र प्रसाद, कोषाध्यक्ष प्रकाश तिवारी एवं नेपाल प्रसाद, निगरानी श्री, जगदीश पांडे, विनोद पांडे, मंच संचालक रामप्रवेश सिंह, गुरुप्रसाद जी कर रहे थे।
श्री सीताराम महायज्ञ के कार्यक्रम में अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहें। जिनमें पाकी पूर्व जिला परिषद लवली गुप्ता जी भाजपा प्रदेश प्रवक्ता महिला मोर्चा, ज्ञानेंद्र यादव, अशोक तिवारी और सैकड़ो श्रद्धालुओं के रूप में स्त्री,पुरुष, और बच्चें मौजूद थे।

16 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | जनता की आकांक्षाओं पर खरा उतरेगी सरकारः मंत्री

मेदिनीनगर | पलामू | झारखंड सरकार आम जनता की आकांक्षाओं पर खरा उतरेगी। झारखंडी जन भावना/जन सरोकार की सरकार हर क्षेत्र में बेहतर कार्य करने में जुटी है। अपने संकल्पों को एक-एक कर पूरा करने का कार्य हो रहा है। कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल सहित प्रत्येक क्षेत्रों में कार्य के लिए सरकार गंभीर है। मुख्यमंत्री की टीम जिम्मेदारी के साथ लोगों के लिए कार्य करने के लिए कृत संकल्पित हैं। वर्ष 2021 नियोजन का वर्ष होगा। राज्य के युवाओं को रोजगार मिलेगा। युवाओं को खेल से जोड़ने के लिए भी योजनाएं चल रही है। इसके लिए खेल के मैदान को विकसित किया जा रहा है। वहीं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए नियोजन किया जा रहा है। इससे उनमें भटकाव नहीं होगा। जलापूर्ति योजनाओं को दुरुस्त किया जायेगा। 2024 तक चार लाख लोगों को नल से जल दी जायेगी। वहीं संथाल के लोगों को गंगाजल पहुंचाने की कवायद शुरू कर दी गई है।
यह बातें पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री श्री मिथिलेश ठाकुर ने कही वे शनिवार की देर रात टाउन हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री ने कहा कि इस वर्ष का बजट झारखंडी जन भावना का बजट है। यह पलामू की उम्मीद वाला बजट होगा, जिसमें हजारों करोड़ की योजनाएं शामिल होगी। उन्होंने कहा कि पलामू में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। बेतला नेशनल पार्क, पलामू किला, नेतरहाट आदि पलामू के कई जगहों पर प्राकृतिक छटा और मनोहारी दृश्य मिलता है। पलामू को पर्यटन हब के रूप में विकसित किया जाएगा। यह गोवा, कश्मीर से भी आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि पलामू में सभी सुविधाओं से सुसज्जित एक बड़ा स्टेडियम भी तैयार कराया जाएगा। वहीं टाउन हॉल को एक सुसज्जित टाउन हॉल के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही रांची-पलामू की मुख्य सड़कें यूपी बॉर्डर तक बनेगी, जिससे लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। बरसात आने के पूर्व तक सड़क को समतल कराने का कार्य होगा। उन्होंने कहा कि पेयजलापूर्ति व्यवस्था सुदृढ़ होगी। लोगों को शुद्ध पानी मिलेगी, समस्याएं नहीं होगी। 2024 तक सभी घरों को नल से जल पहुंचाने की योजना है। इसे धरातल पर उतारने का कार्स तेजी से चल रहा है। झारखंड के 4 लोगों को नल से जल मिलेगा। वहीं डालटनगंज में पेयजलापूर्ति से संबंधित डेढ़ सौ करोड़ की योजना बनाई जा रही है। साथ ही शहरी जलापूर्ति को भी दुरुस्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गर्मी के मद्देनजर नए हैंडपंप लगाए जाएंगे। खराब पड़े हैंडपंपों को भी दुरुस्त करते हुए लोगों को शुद्ध पेयजलापूर्ति की जायेगी। उन्होंने कोविड-19 संक्रमण की ओर सभी को ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि सरकार को पूरे 1 साल कोरोना संक्रमण से जूझना पड़ा है। सरकार लोगों को समस्याएं नहीं आने दी। मुख्यमंत्री ने प्रबंधन क्षमता दिखाई और लोगों के सहयोग से कोरोना संक्रमण पर काबू पाया। लोगों का निरंतर जांच और  वैक्सीनेशन का कार्य भी तेजी से हो रहा है। वैक्सीनेशन में भी पलामू अव्वल रहा है। उन्होंने कहा कि जिन कंपनियों ने रैयतों की जमीन अधिग्रहित की है और उस जमीन पर उद्योग नहीं लगे हैं, ऐसे जमीन उन्हें वापस मिलेगी। सरकार उद्योगपतियों से जमीन लेकर रैयतों को वापस कराएगी।

15 total views, no views today

मेदिनीनगर | पांकी | एकदिवसीय ठाकुर साहब यंग युवा क्रिकेट टूर्नामेंट राष्ट्रगान के साथ समापन हुआ

मेदिनीनगर | पांकी | पलामू | पांकी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बान्दुबार में चले रहे एकदिवसीय मैंच समापन किया गया।बताते चलें कि ग्रामीण क्षेत्रों में खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के उद्देश्य से ठाकुर साहब यंग युवा क्रिकेट क्लब बान्दुबार – सरैया के द्वारा आयोजित कोस्को क्रिकेट टूर्नामेंट-2021 का फाइनल मैच का उद्घाटन समाजसेवी श्री शैलेन्द्र कुमार सिंह जी ने स्वर्गीय ठाकुर साहब के तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की एवं एक जोड़ी कबूतर उड़ाकर किये।फाइनल मैच का उद्घाटन होते ही पूरा मैदान में पटाखों और आतिशबाजी की गूंज सुनाई देने लगी। इससे पूर्व टूर्नामेंट के आयोजकों एवं स्थानीय लोगों ने श्री सिंह का स्वागत अनोखे अंदाज में शाॅल ओढ़ाकर, फूल-माला पहनाकर एवं मेमोन्टो दे कर किया। टूर्नामेंट के फाइनल मैच खेल रहे दोनों टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करने के बाद राष्ट्रीय गान जन-गण-मन के साथ पूरा माहौल देशभक्ति में डूब गया। मौके पर श्री सिंह ने कहा कि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में क्रिकेट के प्रति युवाओं के जुनून और उनके प्रतिभा को निखारकर मंजिल तक पहुंचाने के उद्देश्य से इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। खेल के माध्यम से युवा समाज में मुख्यधारा से नहीं भटक कर मनोरंजन के माध्यम से एक अच्छा इंसान भी बन सकते हैं। विश्व के सभी उन्नत देश खेल को बढ़ावा देकर आर्थिक स्थिति से भी मजबूत होते हैं। यह सिलसिला भविष्य में और वृहत होगा। इस क्षेत्र की प्रतिभा को मंच प्रदान करना ही टूर्नामेंट का मुख्य लक्ष्य है। टूर्नामेंट का फाइनल मैच रन्ने -01 बनाम् सेलारी टीम के बीच खेला गया। सेलारी की टीम टाॅस जीतकर रन्ने-01 टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।

18 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू के 65 हज़ार किसानों का ऋण होगा माफ: कृषि मंत्री

मेदिनीनगर | पलामू | माननीय मंत्री कृषि पशुपालन एवं सहकारिता झारखंड सरकार श्री बादल पत्रलेख ने कहा कि पलामू आकर ऐसा लगता है कि मैं अपने लोगों के बीच हूं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कारण दुनिया के बड़े-बड़े देश तबाही के कगार पर आ पहुंचे थे। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा। जिसका असर झारखंड तथा पलामू को भी देखने को मिला। इस कारण वश सरकार को कार्य करने में काफी चुनौती का सामना करना पड़ा। पर अभी स्थिति कुछ सामान्य हुई है और सरकार राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि पलामू को दूसरा नागपुर बनाने के लिए  सरकार द्वारा कार्य शुरू किया जाएगा. जिससे जिले की किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि आने वाला दशक कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर का होगा।

उन्होंने वहां मौजूद किसानों को बताया कि पलामू जिला प्रशासन के लोग काफी कुशल एवं किसानों के हित में सोचने वाले हैं। सरकार द्वारा पलामू को विशेष पैकेज दिलवाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि पलामू में दुग्ध क्रांति लाने के लिए डेयरी मेगा प्रोजेक्ट में कुछ तकनीकी बाधाएं आ रही है। उन बाधाओं को वन विभाग से एनओसी प्राप्त कर जल्द ही दूर कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री पशुधन योजना के तहत 50% अनुदान पर एपीएल तथा बीपीएल लोगों को दो-दो गाय देने का प्रावधान है जिसमें 2020- 2021 में पूरे राज्य भर में 9350 लाभुक का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री पशुधन योजना हमारे राज्य के किसानों, पशुपालकों को आत्मनिर्भर बनाने में कारगर साबित होगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार, राज्य में जैविक खेती को भी बढ़ावा देने में जुटी हुई है।  उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से राज्य तथा देश के जीडीपी में काफी सुधार देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार ने किसानों को सम्मान देने के लिए चेंबर ऑफ फार्मर्स का गठन किया जाएगा जो एक ऑटोनॉमस बॉडी होगी  और किसानों द्वारा किए गए कृषि कार्यों की समीक्षा तथा सरकार को सुझाव देने का काम करेगी। बताया कि 25 मई को ब्लॉक मुख्यालय में लोगों के बीच बीज का वितरण किया जाएगा तथा नवंबर माह से धान की खरीदारी शुरू की जाएगी। इसकी कवायद अभी से ही शुरू की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पलामू जिले के 65 हज़ार किसानों की ऋण माफी की जा रही है जिसने 22 हज़ार किसानों का डाटा अपलोड हो चुका है और कार्य प्रगति पर है। इन सभी किसानों का ससमय ऋण माफ कर दिया जाएगा। साथ ही जिन 65 हज़ार किसानों का ऋण माफी किया जा रहा है उन्हें एक बार और आगे लाने का प्रयास किया जाएगा। एक बार फिर ऋण देने का प्रयास किया जाएगा।

माननीय मंत्री कृषि पशुपालन एवं सहकारिता झारखंड सरकार श्री बादल पत्रलेख शहर के शिवाजी मैदान में जिला स्तरीय कृषक संगोष्ठी- सह-कृषि प्रदर्शनी के मुख्य उद्घाटनकरता थे। कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय मंत्री श्री बादल पत्रलेख, पलामू प्रमंडलीय आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी तथा उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन ने सामूहिक रुप से दीप प्रज्वलित कर किया।

21 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | झाबर के पेंशन शिविर में ऑन स्पॉट 35 लाभुकों का पेंशन स्वीकृत

मेदिनीनगर | पलामू | जिले के सदर प्रखंड के झाबर पंचायत सचिवालय में गुरुवार को पेंशन शिविर का आयोजन किया गया।इस दौरान विभिन्न पेंशन से संबंधित कुल 200 आवेदन प्राप्त किये गये।
वहीं जांचोंपरांत 144 आवेदन सही पाया गया जिसमें 35 आवेदनों को ऑन स्पॉट स्वीकृत कर दिया गया।
इस दौरान शिविर में शामिल डालटनगंज के विधायक आलोक चौरसिया द्वारा 25 लाभुको के बीच स्वीकृति पत्र बांटा गया।
मौके पर माननीय विधायक श्री आलोक चौरसिया ने कहा कि शिविर का उद्देश्य सुयोग्य लाभुकों को पेंशन की स्वीकृति देना है।उन्होंने ग्रामीणों से अनावश्यक न भटकने की अपील की।

वहीं सदर बीडीओ अज़फर हसनैन ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि आपको अनावश्यक कहीं ना जाना पड़े इसके लिए वे खुद गांव-गांव घूमकर लाभुकों का चयन कर रहे हैं। गांव भ्रमण के क्रम में जो छूट जा रहे हैं वैसे लोगो के लिए ही शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में जो सुयोग लाभुक आवेदन जमा कर रहे हैं उनका जांच उपरांत ऑन स्पॉट पेंशन की स्वीकृति कर दी जा रही है।
मौके पर माननीय विधायक,सदर अंचलाधिकारी,सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी,उप प्रमुख, स्थानीय मुखिया समेत अन्य उपस्थित थे।

21 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | पॉलीथिन को लेकर निगम की बड़ी कार्रवाई, 2 क्विंटल पॉलिथीन जब्त

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू को पॉलीथिन मुक्त बनाने एवं उसके प्रतिबंध का सख्ती से अनुपालन कराने की दिशा में कार्रवाई तेज कर दी गई है। मेदिनीनगर नगर निगम की ओर से आज बड़ी कार्रवाई की गई। प्रशिक्षु आईएएस-सह- सहायक नगर आयुक्त दिलीप प्रताप सिंह शेखावत के नेतृत्व में आज मेदिनीनगर शहरी क्षेत्र के छहःमुहान से लेकर पंचमुहान के बीच छापेमारी अभियान चलाया गया। इस छापेमारी अभियान में करीब 2 क्विंटल पॉलीथिन जब्त किये गये। जिन दुकानों में कार्रवाई की गई, वे पॉलिथीन के होलसेल दुकान शामिल थे।
प्रशिक्षु आईएएस-सह-सहायक नगर आयुक्त दिलीप प्रताप सिंह शेखावत ने कहा पॉलीथिन प्रतिबंधित है। इसे बेचने, सामान देने पर जुर्माने का प्रावधान है। पॉलीथिन में सामान लेने वाला भी इसके लिए जिम्मेदार है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति प्रतिबंधित पॉलिथीन में सामान लेकर जाएंगे, तो उनसे भी जुर्माना की राशि वसूल करने का प्रावधान है।
उन्होंने दुकानदारों को पॉलीथिन की बक्री नहीं करने की हिदायत दी। साथ ही सब्जी दुकान, फल दुकान, मिठाई दुकान सहित अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों एवं सामग्री की लेनदेन में पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी दी।  साथ ही आमजनों से इसका प्रयोग नहीं करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पॉलीथिन के उपयोग से पर्यावरण प्रदूषित होता है। वहीं स्वास्थ्य पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। ऐसे में इसके प्रतिबंध के निर्देश का सख्ती से अनुपालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पॉलिथीन के दुष्परिणाम को देखते हुए इसका प्रयोग कतई नहीं किया जाए। दुकानदार किसी ग्राहक को पॉलीथिन में सामान नहीं दें।
उन्होंने आम नागरिकों से अपील किया कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर वे अपने-अपने घरों से निकलते समय जूट या कपड़े का थैला लेकर बाजार जाए। पॉलीथिन का उपयोग एकदम नहीं करें। सामूहिक प्रयास से पॉलीथिन पर प्रतिबंध संभव है। पॉलीथिन मनुष्य, पशु, पक्षी, पर्यावरण सभी के लिए खतरनाक है। उन्होंने कहा कि पॉलीथिन के खिलाफ आगे भी अभियान जारी रहेगा। उन्होंने आम लोगों से अपील किया कि प्रशासन की इस मुहिम में सहभागी बनकर स्वच्छ पर्यावरण का संदेश दें।

21 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | अवैध खनन करनेवालों पर प्राथमिकी दर्ज कर भेजे जेल: डीसी

मेदिनीनगर | पलामू | जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला टास्क फोर्स खनन समिति की बैठक हुई।
समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला खनन पदाधिकारी संजीव कुमार ने अवैध
खनन पर कार्रवाई का प्रतिवेदन उपलब्ध कराया।इस दौरान उन्होंने बताया कि पिछले तीन महीने में अबतक पत्थर के अवैध माइनिंग कर रहे 07 क्रशरों को ध्वस्त किया गया है वहीं इनके संचालकों के विरूद्ध प्राथमिकी भी दर्ज की गयी है।

जिले में बालू के अवैध माइनिंग के खिलाफ कि गई कार्रवाई की जानकारी देते हुए जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि 11 जनवरी से लेकर अबतक बालू के अवैध माइनिंग कर रहे 72 लोगो पर एफआईआर दर्ज की गई है।वहीं 41 वाहनों को भी जब्त किया गया है।
इस दौरान डीसी ने टास्क फोर्स के द्वारा पूर्व में किए गए कार्यों की समीक्षा की।
समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों नियमित रूप से बालू का स्टॉक वेरिफिकेशन करने का निदेश दिया।उन्होंने कहा कि बालू की ढुलाई ट्रेक्टर से ही करवाना सुनिश्चित करें।उन्होंने हाइवा या बड़ी गाड़ियों से बालू के परिवहन पर पूर्ण रूप से रोक लगाने की बात कही।
उन्होंने बिना डीलर लाइसेंस के संचालित क्रशरों पर करवाई करने का निर्देश दिया।
इसके अलावे उपायुक्त ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को उनके क्षेत्र में संचालित अवैध माइनिंग के खिलाफ स्पेशल टास्क फोर्स का गठन कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।उन्होंने बिना सीटीआई और लाइसेंस प्राप्त किए जिले में संचालित क्रेशर को सील करने का भी निर्देश दिया। जिससे जिले में अवैध खनन के साथ-साथ प्रदूषण पर भी नियंत्रण किया जा सके।उन्होंने जिला खनन पदाधिकारी एवं सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर अवैध माइनिंग के विरुद्ध छापामारी करने कि बात कही।

बैठक में उपायुक्त श्री रंजन के अलावा अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह, सदर अनुमंडल पदाधिकारी अजय सिंह बड़ाइक,छतरपुर अनुमंडल पदाधिकारी एनके गुप्ता,हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण,विश्रामपुर एसडीपीओ सुरजीत कुमार,जिला खनन पदाधिकारी संजीव कुमार वन एवं प्रदूषण विभाग के कर्मी उपस्थित थे।

20 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | विजन और मिशन के साथ कार्य करने से शिक्षा के स्तर में होगी गुणात्मक बदलाव:आयुक्त

मेदिनीनगर | पलामू | स्कूल ऑफ एक्सीलेंस को लेकर आयुक्त ने की समीक्षा बैठक,
शिक्षकों द्वारा विजन और मिशन के साथ कार्य करने से शिक्षा के स्तर में गुणात्मक बदलाव आएंगे। शिक्षक अपने अध्यापन कौशलों का उचित प्रयोग करते हुए शिक्षण कार्य में अपनी बेहतर प्रतिभा का इस्तेमाल करें, ताकि विद्यार्थियों का चहुमुखी विकास हो सके। शिक्षक अपने विद्यालयों में ऐसा वातावरण तैयार करना सुनिश्चित करें, जिससे विद्यार्थी अपने ज्ञान का सृजन कर सकें। शिक्षक विद्यार्थियों को नया और बेहतर दें, ताकि राज्य सरकार की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की परिकल्पना को मूर्त रूप दिया जा सके। यह बातें पलामू आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने कही। वे आज आयुक्त कार्यालय में क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक, शिक्षा पदाधिकारी एवं स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के तहत चयनित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक कर रहे थे।

आयुक्त ने कहा कि ‘स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ को सीबीएसई से मान्यता प्राप्त कराया जायेगा। यहां वैसे शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करायें, जो सीबीएसई आधारित सिलेबस को पढ़ाने में सक्षम हैं। साथ ही पढ़ाने के प्रति उनमें तन्मयता व उत्साह हो। उन्होंने कहा कि शिक्षा में बदलाव के लिए शिक्षक का अपेक्षित सहयोग आवश्यक है। शिक्षक बेहतर करेंगे तो विघार्थी का बेहतर होगा। साथ ही विघालय भी ठीक होंगे। शिक्षकों में शिक्षण कार्य के लिए उत्साह एवं जज्बा होना आवश्यक है। सकारात्मक कार्य करने की सोच होगी तो शिक्षा के स्तर को बेहतर किया जा सकेगा।  स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के उद्देश्यों को निष्ठापूर्वक शिक्षक अपने विद्यालयों में लागू करें, ताकि शिक्षा के स्तर को बेहतर किया जा सके।

‘स्कूल ऑफ एक्सिलेंस’ में वैसे शिक्षकों का चयन किया जाएगा, जिनकी नियुक्ति वर्ष 2015-16 एवं 2019 में उच्च एवं प्लस टू उच्च विद्यालय के लिए किया गया है। साथ ही जिनका स्कूलिंग सीबीएसई एवं आईसीएसई से हुआ है या इन स्कूलों में उनका अध्यापन कार्य का अनुभव रहा है। बैठक में उपस्थित सभी को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का लिंक उपलब्ध कराया गया। क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक शिव नारायण साह ने सभी को सीबीएसई के कैरिकूलम की जानकारी दी। वहीं सीबीएसई से मान्यता प्राप्त करने हेतु जानकारी देते हुए प्रपत्र भी उपलब्ध कराया।

बैठक में क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक शिव नारायण साह एवं पलामू, गढ़वा एवं लातेहार के एडीपीओ, चयनित विद्यालय के प्रचार्य एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की वार्डन उपस्थित थे।

स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के लिए पलामू प्रमंडल के 10 स्कूलों का चयन किया गया है। इसमें पलामू जिले के तीन, लातेहार के चार एवं गढ़वा के 3 विद्यालय शामिल हैं। पलामू जिले के जिला स्कूल, केजी स्कूल एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय चैनपुर का चयन किया गया है।  लातेहार के आरके पब्लिक स्कूल, गर्ल्स स्कूल, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय लातेहार एवं मॉडल उच्च विद्यालय मनिका तथा गढ़वा जिले के रामा साहू उच्च विद्यालय, राजकीयकृत बालिका उच्च विद्यालय एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय, गढ़वा का चयन किया गया है।

22 total views, no views today

मेदिनीनगर | पांडू | पलामू | मुसिखाप में 12 मार्च से प्रारंभ होगा श्री राम चरित्र मानस व महासम्मेलन

मेदिनीनगर | पांडू | पलामू | पांडू प्रखंड के ग्राम पंचायत मुसिखाप में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर 12 मार्च से प्रारंभ होगा श्री राम चरित्र मानस व महासम्मेलन का भव्य आयोजन. मिली जानकारी के अनुसार यह आयोजन दिनांक 12-03 -2021 से प्रारंभ होकर 16 -3-2021 तक चलेगा. ग्रामीणों की मानें तो यह आयोजन पंडित धर्म ध्वजा आचार्य जी महाराज के सानिध्य में होना तय हुआ है. इसमें उत्तर प्रदेश की महिला प्रवक्ता श्रीमती किरण प्रज्ञा भारती जी एवं पंडित इंद्रेश शास्त्री जी महाराज भी उपस्थित रहेंगे. मौके पर बिंदेश्वरी सिंह, सुरेंद्र चंद्रवंशी, डॉक्टर शंकर साहू, प्रवेश साव, के साथ-साथ अन्य कई लोग उपस्थित रहे,,

28 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू का पहला लाइव म्यूजिक रेस्टोरेंट- दी अर्बन कैफेटेरिया का हुआ उद्घाटन


मेदिनीनगर | पलामू | मेदिनीनगर शहर के पुलिस लाइन रोड स्थित दी अर्बन रेस्टोरेंट का उद्घाटन बुधवार को मेदनीनगर के विधायक आलोक चौरसिया, डिप्टी मेयर – मंगल सिंह, फूड इंस्पेक्टर – मनोज कुमार, जीसा अध्यक्ष – अविनाश वर्मा, बी.जे.पी के प्रशिक्षण प्रमुख – मनोज सिंह, लवली गुप्ता, माटीकला बोर्ड के सदस्य – अविनाश देव, विनोद उदयपुरी ने सम्मिलित रूप से फिता काटकर रेस्टुरेंट का उद्घाटन किया। इन्होंने कहा कि आधुनिकता के साथ सुविधाओं को ध्यान में रखकर रेस्टोरेंट का डिजाइन तैयार किया गया है जो ट्रेंडी के अनुसार लोगों को काफी सुविधाएं मिल सकेगी और मनपसंद लाइव म्यूजिक का भी लुत्फ शहरवासी ले पाएंगे।

मौके पर उपस्थित लोगों के लिए सुर संगम कला केंद्र की ओर से भजन व गजल की प्रस्तुति दी जिसमें ऐसी लागी लगन मीरा हो गई मगन,चंदन सा बदन आदि गीतों के संग्रहों से लोगों का मन मोह लिया गया।

रेस्टोरेंट के प्रोपराइटर श्रीकांत कुमार ने अतिथियों का स्वागत करते हुए लोगों को बताया कि वातानुकूलित रेस्टोरेंट में ग्राहकों के लिए दक्षिण भारतीय के अलावा चाइनीज व्यंजन व कई प्रकार के लजीज व्यंजनो के साथ-साथ लाइव म्यूजिक, कैफेटेरिया व लाउंज की सुविधाएं लोगों के लिए उपलब्ध कराई गई है जिसे शहर के लिए एक अनोखा व आकर्षण का केंद्र माना जा रहा है। श्री कुमार ने ये भी बताया कि हमारी प्राथमिकता सदैव उत्तम व बेहतरीन लजीज व्यंजनो का सेवा देना है।

दी अर्बन रेस्टोरेंट के मैनेजर – सुरेन्द्र गुप्ता ने बताया कि इस रेस्टोरेंट का मेनू प्रत्येक वर्ग को ध्यान में रखकर बनाया गया है और ग्राहकों के लिए बर्थडे पार्टी, किट्टी पार्टी, मीटिंग कॉन्फ्रेंस आदि शुभ अवसर पर बुकिंग की व्यवस्था भी उपलब्ध है। उद्घाटन समारोह में उपस्थित लोगों ने रेस्टोरेंट में परोसे गए व्यंजनों की तारीफ की।

मौके पर निशांत सिन्हा, यशवंत, संदीप गुप्ता, आमिर, प्रदीप, नीलेश मिश्रा आदि उपस्थित थे।

23 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | किसान विरोधी बिल के खिलाफ एकदिवसीय धरना

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू जिला राष्ट्रिय जनता दल की ओर से किसान विरोधी बिल के खिलाफ जिलाध्यक्ष श्री शिवप्रसाद मेहता के अध्यक्षता में एकदिवसीय धरना कार्यक्रम किया गया।कार्यक्रम के मुख्यातिथि राष्ट्रिय जनता दल के प्रदेश अध्यक्ष माननीय श्री अभय कुमार सिंह जी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश का किसान सड़क पर है, लेकिन केन्द्र सरकार बेसुध है।आंदोलन का तिसरा महीना होने जा रहा है।इसके बावजुद सरकार के कानों पर जुं तक नहीं रेंग रही है।यदि किसान डटे हैं तो केन्द्र को भी तीनों कृषि बिल हरहाल में वापस लेना होगा।श्री सिंह ने कहा कि पलामू राजद की धरती रही है।यहाँ सामाजिक न्याय पसंद करने वाले लोग रहते हैं।एक समय था जब पलामू प्रमंडल के नौव में सात विधायक राजद के होते थे।आज के कार्यक्रम में कार्यकर्त्ताओं के उत्साह और जोश देख कर लगता है कि आने वाला समय राजद का ही होगा।पार्टी के वरिष्ठ नेता सह पूर्व मंत्री माननीय राधाकृष्ण किशोर जी ने कहा कि तीनों कृषि कानून गैरलोकतांतरिक है।उन्होंनें कृषि कानून में खामियां बताते हुए कहा कि नये कृषि कानून से सरकारी कृषि मंडियां समाप्त होंगी।वहीं ,बिना पंजीकरण व जिमेवारी के प्राइवेट सेक्टर को फसलों कि खरीद-बिक्री की छूट मिलने से सिर्फ किसानों को ही नहीं बल्कि उपभोक्ताओं का भी नुक़सान होगा।श्री किशोर ने कहा कि देश में लगभग सताइस करोड़ परिवार खेती के कार्य में जुटा है।और उसमें से भी बारह करोड़ के पास ही अपनी जमीन है।शेष किसान बटाई पर खेती कर अपना जीवन यापन करते हैं।उन्होंनें प्राइवेट सेक्टर को असिमित भंडारण की छूट मिलने पर जमाखोरी व कालाबाजारी को भी बढ़ावा मिलने की भी बात कही।पूर्व सांसद घूरन राम ने कहा कि महंगाई से आम आदमी त्रस्त है।कृषि कानून से किसान तबाह हैं।पूर्व विधायक संजय सिंह यादव ने कहा कि महंगाई व किसानों की समस्या को लेकर राजद आंदोलन तेज़ करेगा।

15 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | मंत्री बादल पत्रलेख ने कार्यक्रम का किया उदघाट्न

मेदिनीनगर | पलामू | मेदिनीनगर के शिवाजी मैदान में जिला स्तरीय कृषक संगोष्ठी -सह – कृषि प्रदर्शनी कार्यक्रम का किया गया आयोजन , कृषि ,पशुपालन एवम सहकारिता विभाग के मंत्री बादल पत्रलेख ने कार्यक्रम का किया उदघाट्न , कार्यक्रम के दौरान कृषि विभाग के कई स्टॉल प्रदर्शनी लगाए गए , कार्यक्रम के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त जटा शंकर चौधरी, पलामू उपायुक्त शशि रंजन,उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर , कांग्रेस पार्टी के जिला अध्यक्ष बिटू पाठक समेत कई काँग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता समेत विभिन्न प्रखण्ड से आये किसान हुए मौजूद।

18 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | पुलिस अंकल कोचिंग सेंटर का हुआ उद्घाटन

मेदिनीनगर | पलामू | मेदिनीनगर सदर प्रखंड अंतर्गत सुआ टोला भूसही मे पलामू पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार पुलिस अंकल कोचिंग सेंटर का उद्घाटन सदर थाना प्रभारी कमलेश कुमार ने की, उन्होने कहा की कोरोना काल में विद्यालय नहीं खुलने से बच्चों को पढ़ाई काफी प्रभावित हुआ है। खासकर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों का कोरोना काल में जहॉ आनलाईन पढाई की व्यवस्था है। ऐसे सभी के पास स्मार्टफ़ोन नही है नहीं फिस देकर बेहतर पढने के लिए साधन है। ऐसे में पलामू पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार के निर्देशानुसार सभी पंचायत मे मैट्रिक् परीक्षा को देखते हुए बच्चों के लिए पुलिस अंकल कोचिंग खोला गया है। जिसमें गॉव के शिक्षक के साथ साथ हमारे पुलिस पदाधिकारी भी समय समय पर निरिक्षण करते रहेंगे, आज उद्घाटन समारोह में शिक्षक मुरारी सर, राजेश सर, आशीष सर, संतोष सर, शंकर सर, रविन्द्र सर, सुरेन्द्र सर, तेतरी देवी , अनीता देवी, मो सहाबुदिन अंसारी, धरमेन्द्र चौधरी, ललन चौधरी, सुरेन्द्र चौधरी सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे।

34 total views, no views today

मेदिनीनगर | पांडू | पलामू | गैस सिलेंडर लीक होने से होटल में लगी आग , बाल बाल बचे लोग

मेदिनीनगर | पांडू | पलामू | पांडू प्रखंड अंतर्गत कजरु कला मुख्य बाजार स्थित राजा नामक होटल में अचानक एक सिलेंडर में आग लगने से अफरा तफ़री मच गई। घटना सोमवार शाम की है। हालांकि इस घटना में कोई भी व्यक्ति को हताहत होने की खबर नहीं है। होटल से अचानक निकल रही आग की तेज लपटें देखकर जुटे आसपास के दुकानदारों और ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाई । जानकारी के अनुसार सिलेंडर लीक था इसी बीच आग के संपर्क में आने से अचानक आग लग गयी। आग की लपटें इतनी तेज थी कि आसपास के लोग काफी भयभीत हो गए। लेकिन वहां उपस्थित लोगों ने काफी मशक्कत कर आग पर किसी तरह काबू पाई,

32 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | किरोसिन का नमूना संग्रह कर जिला आपूर्ति कार्यालय भेजा

मेदिनीनगर | पलामू | छतरपुर अनुमंडल पदाधिकारी एनपी गुप्ता ने आज अनुमंडल क्षेत्र के जन वितरण प्रणाली के दुकानों का औचक निरीक्षण किया। उनके नेतृत्व में जनवितरण प्रणाली की दुकानों से किरोसिन का नमूना संग्रह कर जिला आपूर्ति कार्यालय को भेजा गया।

अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया है कि कुछ जिलों में जनवितरण द्वारा वितरित किरोसिन तेल का उपयोग ढिबरी, लालटेन, स्टोप आदि में प्रयोग करते समय विस्फोट होने की सूचना मिली थी। इसी मद्देनजर सावधानी बस तत्काल किरोसिन तेल का प्रयोग न करने का अनुरोध किया जा रहा है साथ किरोसिन का नमूना एकत्र कर ज़िला आपूर्ति पदाधिकारी पलामू को भेजा जा रहा, ताकि किसी अप्रिय घटना की संभावना को रोका जा सके।

24 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | प्रमंडलीय आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने किया योगदान

मेदिनीनगर | पलामू | प्रमंडलीय आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने आज अपराह्न योगदान दिया। उन्होंने आयुक्त कार्यालय के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ बैठक कर वर्तमान में आयुक्त कार्यालय की कार्यव्यवस्था की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने सबों से अपेक्षा किया कि सभी लोग सरकारी स्थापित प्रक्रिया के तहत अपने- अपने कार्यो का निष्पादन करें। प्रयास यह हो कि आम जनों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो एवं उनकी समस्याओं का निस्पादन संबंधित निकटतम क्षेत्रीय कार्यालय के स्तर से ही जाए, ताकि बेवजह उनको भागदौड़ नहीं करनी पड़े।

उन्होंने कहा कि सरकारी प्रक्रिया एवं जवाबदेही हरेक स्तर पर निर्धारित है। सिर्फ इसके बेहतर अनुपालन की जरूरत है। कार्यो में समय पालन से कार्य करने वाले का आत्मविश्वास बढ़ता है एवं मनोबल ऊंचा होता है। दुनिया उन्ही को पुजती है, जिन्होंने अपने कार्यो से आम जनता को अधिक- से -अधिक लाभान्वित कर नजीर पेश की है। अच्छे कार्य संस्कृति से अन्य कार्यालयों के कर्मी भी आपसे प्रेरणा प्राप्त करेंगे और बेहतर करने की सोचेंगे। सरकारी सेवा मुलतः आमलोगों की सेवा है। अपनी उत्कृष्ट सेवा देकर हमें आमलोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरना होगा।

मौके पर अवर सचिव अरविंद कुमार ने आयुक्त को गुलदस्ता भेंट कर उनका स्वागत किया। आयुक्त के योगदान के मौके पर उपनिदेशक, कल्याण मतियस विजय टोप्पो, अवर सचिव अरविंद कुमार, आयुक्त के पीए रंजीत कुमार के अलावा प्रेम प्रकाश, राजीव रंजन तिवारी आदि उपस्थित थे।

आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी के योगदान के बाद पलामू के डीआईजी श्री राजकुमार लकड़ा एवं पलामू उपायुक्त श्री शशि रंजन प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय पहुंचकर उनसे शिष्टाचार मुलाकात की। साथ ही गुलदस्ता भेंटकर उनका स्वागत किया। मौके पर पलामू के नजारत उप समाहर्ता शैलेश कुमार सिंह भी उपस्थित थे।

20 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त के कार्यालय में हुआ जनता दरबार का आयोजन

साप्ताहिक जनता दरबार मे लगी लोगों की भीड़

मास्क एवं सैनिटाइजर सहित सामाजिक दूरी का हुआ अनुपालन

जमीन, आवास, पेंशन सहित अन्य मामलों का हुआ निष्पादन

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त- सह- जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन के जनता दरबार में लोगों की भीड़ लगी रही। करीब ढाई घंटे चले जनता दरबार में कुल 62 आवेदन आए। जनता दरबार में आ रहे लोगों के लिए हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था के साथ-साथ सामाजिक दूरी का अनुपालन कराया जा रहा था। उपायुक्त के कार्यालय वेश्म में कुर्सियां एक दूसरे से दूर रखी गई थी। अंदर जाने वाले व्यक्तियों को मास्क पहनना अनिवार्य था।

आज के जनता दरबार में पेंशन से संबंधित कुल 22 आवेदन आए जिसमें 17 आवेदन वृद्धा पेंशन से संबंधित थे, 3 आवेदन विधवा पेंशन वही 2 आवेदन दिव्यांग पेंशन से संबंधित थे। उपायुक्त ने इन सभी आवेदनों को सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग को अग्रसारित किया तथा निर्देश दिया कि वे सभी आवेदकों के पेंशन को जल्द से जल्द निर्गत करें।

सुआ, मेदिनीनगर से आए रामजीत कुमार सिंह ने बताया कि वह गरीब तथा दिव्यांग व्यक्ति हैं और उनके पास पक्का मकान ना होने के कारण बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने उपायुक्त से आवास दिलाने के लिए आवेदन दिया। वही सरईडीह थाना नौडीहा बाजार से आये शंकर शर्मा ने इंदिरा आवास में हेरा फेरी होने के कारण आवास ना मिलने की शिकायत की। उपायुक्त ने इन दोनों आवेदन को उप विकास आयुक्त को जांच उपरांत कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बिश्रामपुर प्रखंड से अभिनव कुमार शुक्ला ने जन वितरण प्रणाली वितरक के द्वारा वितरण में किए जा रहे हैं अनियमितता के बारे में उपायुक्त के समक्ष शिकायत की। उपायुक्त ने उनके आवेदन को जांच हेतु सदर अनुमंडल पदाधिकारी को अग्रसारित किया।

जनता दरबार में रबदा, चैनपुर से आये महेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि उनके लगभग 10 बीघा जमीन पर लगाए गए रहर के फसल को जंगली नीलगाय के झुंड ने बर्बाद कर दिया है। उन्होंने फसल के बर्बादी से हुए नुकसान की मुआवजा राशि हेतु मांग की। उपायुक्त ने उनके आवेदन को डीएफओ मेदनीनगर को अग्रसारित किया।

मंगलवार को हुए जनता दरबार में उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन के अलावा सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अजीत कुमार तिवारी मौजूद थे।

23 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | बेहतर साफ-सफाई और हाईजिन पर दें विशेष ध्यानःआयुक्त

मेदिनीनगर | पलामू | स्वच्छता में ईश्वर का निवास होता है। साथ ही यह हम में स्वास्थ्य रहने की प्रेरणा देती है। अतएव सरकारी दफ्तरों में साफ-सफाई, स्वच्छता का ध्यान रखते हुए विशेष रूप से कोविड-19 से संबंधित सरकारी मार्ग निदेशों का अनुपालन भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए। पलामू के आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने अआयुक्त कार्यालय के निरीक्षण के दौरान उपरोक्त बातें कही। वे आयुक्त अपने कार्यालय सहित प्रमंडलीय जनसंपर्क कार्यालय, क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय, नजारत शाखा, पेशकारी शाखा, क्षेत्रीय परिवहण प्राधिकार, पंचायती राज कार्यालय, कल्याण कार्यालय, उपनिदेशक कल्याण का कक्ष मीटिंग रूम आदि कार्यालयों में गये एवं वहां की सफाई व्यवस्था एवं सरकारी अभिलेखों के रखरखाव के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने आयुक्त कार्यालय मेदिनीनगर में आने वाले आगंतुकों के बैठने सुविधा उपलब्ध कराने का निदेश दिया।
निरीक्षण के दौरान वे डीआईजी कार्यालय में भी गये। वहां उन्होंने डीआईजी श्री राजकुमार लकड़ा के साथ उनके कार्यालय का भी जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान उपनिदेशक कल्याण मतियस विजय टोप्पो, अवर सचिव अरविंद कुमार, आयुक्त के पीए रंजीत कुमार आदि थे।

23 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | छतरपुर प्रखंड के खजुरी नौडीहा पंचायत में वृद्धापेंशन शिविर का आयोजन


मेदिनीनगर | पलामू | भाजपा विधायक श्री मति पुष्पा देवी जी एवं पूर्व सांसद श्री मनोज कुमार जी द्वारा किया गया। मौके पर छतरपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अरविंद सिंह, मुखीया संघ के अध्यक्ष शंभू यादव जी, सरताज खान , राजेंद्र यादव, भिम सिंह, निरंजन यादव सत्यनारायण साव, अशोक भूईया, संतोष गुप्ता, अनिल सिंह, धिरज सिंह, अरंविद तिवारी, मुन्ना राम, एवं पाटन प्रखंड के अशोक तिवारी, विनय सिंह, अजित मेहता इत्यादि मौजूद थे । शिविर में उपस्थित होकर 70 तथा 75 वर्ष के बुजुर्ग महिलाओं एवं पुरुषों को देखकर विधायक एवं पूर्व सांसद भावविभोर हो गए। उपस्थित बुजुर्ग महिलाओं एवं पुरुषों ने आशिर्वाद दिया कि आज तक किसी जनप्रतिनिधि ने ऐसा काम नहीं किया था। शिविर में 75 बुजुर्ग महिलाओं एवं पुरुषों का वृद्धापेंशन स्वीकृत किया गया तथा कुछ लाभुको को स्वीकृति प्रमाण पत्र भी दिया गया ।
इसके उपरांत खजूरी उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने विधायक श्रीमति पुष्पा देवी को माँग पत्र सौंपा। जिसमे फेयर ब्लॉक, चबूतरा निर्माण, रनिंग वाटर, भवन निर्माण, खेल मैदान, विज्ञान व खेल से संबंधित उपकरण, प्रयोगशाला भवन और विद्यालय को अपग्रेड करने की माँग रखी गई।
श्रीमति पुष्पा देवी ने कहा कि जल्द ही वो इस दिशा अपना काम शुरू करेगी। शिक्षा की गुणवत्ता और उसके सुविधाओ को बढ़ाना हमारी प्राथमिकता में शामिल है।

10 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | सदर अनुमंडल कार्यालय में लगा खाद्य अनुज्ञप्ति/निबंधन कैम्प

कैंप में 46 आवेदन आये, 12 आवेदनों को ऑन द स्पॉट किया गया निष्पादित

होटल/ रेस्टोरेंट अपने किचन को रखे साफ वरना होगी कार्रवाई: एसडीओ

सब्जी में रंग लगाकर बेचने पर होगी छः माह तक की सजा: एसडीओ

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त- सह- जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन के निर्देश पर आज दिनांक 22 फरवरी 2021 को सदर अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय परिसर में खाद्य अनुज्ञप्ति/ निबंधन कैंप लगाया गया। इस कैंप में सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्री अजय सिंह बड़ाईक के साथ खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी श्री मनोज कुमार एवं पलामू जिला व्यापारी संघ अध्यक्ष द्वारा सभी खाद्य कारोबारियों को लाइसेंस/ निबंधन को लेकर खाद्य व्यवसाय संचालन करने का निर्देश दिया गया।

कैंप के दौरान सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्री अजय सिंह बड़ाइक ने बताया कि बिना खाद्य अनुज्ञप्ति अथवा निबंधन के खाद्य व्यापार का संचालन करने पर एफएसएसएआई एक्ट 2006 के अंतर्गत सजा एवं जुर्माना का प्रावधान है। सभी सब्जी विक्रेता को सूचित किया गया की सब्जी में किसी तरह का रंग का प्रयोग ना करें। यदि वे रंग का प्रयोग कर सब्जी बेचते हुए पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ धारा 59 के तहत कार्रवाई की जाएगी, जिसमें 6 माह तक की सजा एवं एक लाख तक का जुर्माना होगा।

इसके अलावा कैंप के माध्यम से होटल रेस्टोरेंट वालों को सूचित किया गया कि वह अपने प्रतिष्ठान के किचन में साफ-सफाई, शुद्धता एवं स्वच्छता का ध्यान रखें। वही मिठाई दुकानदारों को सूचित किया गया कि मिठाई में किसी भी तरह का हानिकारक पदार्थ का मिलावट ना करें, यदि निरीक्षण के दौरान खाद्य नमूना का जांच रिपोर्ट अवमानक पाया जाता है तो धारा 51 के अंतर्गत 5 लाख रुपये तक का जुर्माना लगेगा। श्री बड़ाईक ने बताया कि मिठाई अथवा नमकीन बनाने वाले दुकानदार अपनी दुकान काउंटर में बनाने की तिथि तथा एक्सपायरी डेट की सूचना मिठाई के सामने लगाकर रखेंगे एवम मिठाई या नमकीन बनाते समय साफ-सफाई एवं शुद्धता का ध्यान रखना अनिवार्य है।

खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी श्री मनोज कुमार ने बताया कि प्रतिबंधित पान मसाले का बिक्री वर्जित है। स्कूल, कॉलेज अथवा सरकारी संस्थानों में 100 गज के दायरे में किसी भी तरह का पान मसाला, गुटखा, सिगरेट बेचना प्रतिबंधित है। यदि प्रतिबंधित पान मसाला बेचते हुए पाए जाते हैं तो कोटपा एक्ट 2003 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

आज दिनांक 22 फरवरी 2021 को लगाए गए कैंप में कुल 46 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से ऑन द स्पॉट 1 अनुज्ञप्ति एवं 11 निबंधन अनुमंडल पदाधिकारी सदर मेदनीनगर द्वारा खाद्य कारोबारियों को वितरण किया गया।

17 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | 10 दिनों में पूर्ण करें सुकन्या समृद्धि योजना का लक्ष्य: उपायुक्त

आपसी समन्वय से काम करें स्वास्थ्य एवम आईसीडीएस: उपायुक्त
.
उपायुक्त ने की स्वास्थ्य एवं आईसीडीएस विभाग की समीक्षा

इंद्रधनुष 3.0 की आज से शुरुआत, सम्पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करवाएं: उपायुक्त

92 प्रतिशत स्वास्थ कर्मियों ने लिया कोविड-19 टीका 

मेदिनीनगर | पलामू | जिले को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के दिए गए लक्ष्य के विरुद्ध 99.98 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है, जो कि सराहनीय है। इसी तरीके से समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। उक्त बातें उपायुक्त-सह- जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन ने कही। वे आज दिनांक 22 फरवरी 2021 को समाहरणालय के सभागार में स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक कर रहे थे।

बैठक में मौजूद जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती नीता चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के दिए गए लक्ष्य के विरुद्ध अब तक सिर्फ 43% लक्ष्य को पूर्ण किया गया है। जिसका एक कारण सीडीपीओ ऑफिस में कर्मियों की कमी है। उपायुक्त ने प्रखंड विकास कार्यालय तथा अंचल कार्यालय से कर्मियों को सीडीपीओ ऑफिस में प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के दिए गए लक्ष्य को 15 मार्च 2021 तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। ।

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती नीता चौहान ने बताया कि अब तक 43 बच्चों का इलाज कुपोषित ट्रीटमेंट सेंटर में किया जा चुका है। वही टीका करण के संदर्भ में उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं एवं गंभीर रूप से बीमार महिलाओं को छोड़कर सभी आंगनवाड़ी सेविका एवं सहायिकाओं का टीकाकरण किया जा चुका है।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने इंद्रधनुष योजना के तहत सघन मिशन इंद्रधनुष 3.0 के तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने 22 फरवरी  से 15 दिनों तक चलने वाले प्रथम चरण तथा 22 मार्च से 15 दिनों तक चलने वाले दूसरे चरण के दौरान जिले के बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को गर्भवती महिलाओं के पहले रजिस्ट्रेशन से लेकर उनके डिलीवरी तक को ट्रैक करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने विटामिन ए सप्लीमेंट, क्षेत्र में सहिया के द्वारा वितरण करवाने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ केनेडी ने बताया कि वर्तमान में दूसरे राज्यों से कोरोना के दूसरे स्ट्रेन की खबर आ रही है। ऐसे में जरूरी यह है कि लोग सतर्क रहें एवं पहले की तरह ही मास्क एवं सैनिटाइजर का उपयोग अवश्य रूप से करें।

बैठक में उपायुक्त सह जिला गन्ना अधिकारी श्री शशि रंजन के अलावा सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ केनेडी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती नीता चौहान, डीआरसीएचओ डॉ० अनिल कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी हुसैनाबाद, मनातू, विभिन्न प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सीडीपीओ ग्रामीण तथा चैनपुर, महिला पर्यवेक्षिकाऐं, जिला समन्वयक जीशान अहमद, डीपीएम स्वास्थ्य दीपक कुमार सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

22 total views, no views today

बड़ी खबर | मेदिनीनगर | पलामू | स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी जैसी जानलेवा बीमारी से जूझ रही पलामू की बेटी

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

बड़ी खबर | मेदिनीनगर | पलामू | स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी जैसी जानलेवा बीमारी से जूझ रही पलामू की बेटी, परिजनों ने मदद की लगाई गुहार, परिजनों ने बताया कि सृष्टि रानी के बैंक खाते में अब तक 16 लाख 60 हजार रुपये की सहायता राशि एकत्र हुई है. यह राशि पिछले 21 दिनों में 1903 लोगों की मदद से जमा हुई है सृष्टि को एक इंजेक्शन के लिए 22.5 करोड़ रुपये की दरकार है.

पलामू जिला के पाटन प्रखंड अंतर्गत कांके कला पंचायत के सिक्की खुर्द गांव निवासी सतीश कुमार रवि की महज 14 माह की बेटी सृष्टि रानी स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी नामक बीमारी से पीड़‍ित है. जान बचाने के लिए उसे 22.5 करोड़ के एक इंजेक्शन की दरकार है.

यदि केंद्र सरकार आयात शुल्क माफ कर दे, तो भी उसे 16 करोड़ रुपये की जरूरत पड़ेगी. डाक्टरों ने कहा है कि आठ से दस माह के भीतर इंजेक्शन नहीं दिया गया, तो बच्ची को बचाना मुश्किल होगा.

फंड जुटाने वाली संस्था ‘इंपैक्ट गुरु’ की अपील पर लोग लगातार मदद कर रहे हैं. अगर आप भी इस बच्ची को मदद करना चाहते है. तो तस्वीर में बच्ची के नाम बैंक एकाउंट है उसमें सहायता राशि दे सकते है।

23 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | शहर हमारा सुंदर होना चाहिए : रूद्रानंद सरस

मेदिनीनगर | पलामू | सैल्यूट है ट्रैफिक इंचार्ज रुद्रानंद सरस जी के होशले को जिन्होंने
रात्रि में लगभग 12 बजे अपना शहर सूंदर कैसे हो इसके बारे में सोचा और समय को अलग रखते हुए कार्य में लगे रहे
चंद्रशेखर आजाद चौक रेडमा पे रोड़ को बनवाया ताकि चौक सूंदर लगे बताते चलें कि मेदिनीनगर शहर ट्रैफिक इंचार्ज है रुद्रानंद सरस,जिन्होंने शहर को सुंदर ही नहीं बनाया बल्कि ट्रैफिक से आम पब्लिक को राहत कैसे मिले इसके लिए उन्होंने हर संभव प्रयास किया है साथ-साथ ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं
श्री सरस ने कहा कि आजकल अभिभावक अपने बच्चों को मोटरसाइकिल बाइक स्कूटी दे देते हैं जिन्हें ठीक से चलने भी नहीं आता। उन पर उनके अभिभावक नियंत्रित करें और हेलमेट सीट बेल्ट आदि का प्रयोग करें।

30 total views, no views today

नावा बाजार । मेदिनीनगर । तौसीफ डिजिटल प्वाइंट का उद्घाटन

मेदिनीनगर । पलामू। स्थानीय पुराना गढ़वा रोड, कुंड मोहल्ला स्थित कन्नीराम चौक के निकट प्रज्ञा केंद्र द्वारा संचालित, तौसीफ डिजिटल प्वाइंट का उद्घाटन तंजीमुल अंसार कमेटी, पलामू के सदर अशफाक अहमद व झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक बेलवाटिका के शाखा प्रबंधक राजिव शरण ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। सदर अशफाक अहमद ने कहा कि तौसीफ डिजिटल प्वाइंट का खुलना हर्ष की बात है। उक्त केंद्र द्वारा ग्राहकों को पैसे की निकासी, ऑनलाइन आवेदन, ईमेल, बिजली एवं पानी बिल, आयुष्मान कार्ड, हिंदी – अंग्रेजी टाइपिंग, पैन कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र, रेल टिकट, हवाई टिकट, जमीन रसीद, खतियान, म्यूटेशन, जाति आवासीय आय आदि का कार्य की सुविधा की मिलेगी। उन्होंने कहा कि मोहल्ले वासी या अन्य कोई ग्राहक दर-दर भटकने से बच सकेंगे। केंद्र का खुलना आज की मांग थी। साथ ही कहा की उन्हे उम्मीद है कि केन्द्र के प्रोपराइटर तौसीफ आलम उचित दर पर कार्य करके ग्राहकों की सेवा करेंगे। शाखा प्रबंधक राजीव शरण ने कहा कि केंद्र खुलने से आम आवाम को काफी सुविधा होगी। मौके पर मदीना मस्जिद के इमाम मौलाना सैयद मोहम्मद रजी अहमद,तंजीम के सचिव नसीम अहमद, कोषाध्यक्ष मो सिराजुद्दीन अंसारी, हिसामुद्दीन अंसारी, वार्ड पार्षद हसबुननिशा, लाडले हसन, मोहम्मद इमरान, शाहरुख राइन, शोएब अख्तर, मोहम्मद रजी, कौसेन रजा, जुगनू, मोहम्मद शमीम, साजिद अहमद, सफीउल्लाह अंसारी, मोहम्मद फिरोज, शमीम अंसारी, अबुल कलाम अंसारी, हसनैन अंसारी सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।

22 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | इतनी शक्ति हमें देना दाता, मन का विश्वास कमजोर हो ना…

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू जिले के विश्रामपुर प्रखंड कार्यालय में रोजाना के दैनंदिन कार्यो की शुरुआत सामूहिक प्रार्थना के साथ हो रही है। मन का विश्वास बढ़ाने के लिए दाता(परम पिता) से हृदय से फरियाद कर काम शुरू करने के अच्छे परिणाम भी मिलने लगे हैं।
इस बाबत विश्रामपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय पांडेय कहते हैं, ‘प्रार्थना के भाव में ही सामूहिक ऊर्जा निहित है। जब हम अपने दिन की शुरुआत ईश्वर की प्रार्थना से कर सकते हैं तो सरकारी कार्यों को निपटाने के लिए जरूरी आत्मबल और आत्मविश्वास के लिए भी प्रार्थना उत्प्रेरक का काम करती है। इसी को ध्यान में रखते हुए आज से प्रखंड मुख्यालय में धर्म, जाति, मजहब, समप्रदाय से उपर उठकर सामूहिक प्रार्थना कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। प्रयास है कि सरकारीकर्मी पूरे आत्मविश्वास के साथ टीम भावना के साथ कार्य करें, ताकि आमजनों को अधिक से अधिक लाभान्वित किया जा सके। सामूहिक प्रार्थना से न केवल कर्मियों का आत्मविश्वास बढ़ेगा, बलकि अपने सामान्य एवं घरेलू जनजीवन में भी वे उतरदायित्व की भावना से कार्य करेंगे एवं अपने समाज, परिवार के लोगों के जीवन पर भी सार्थक प्रभाव कायम करेंगे।
आज की सामूहिक प्रार्थना में विश्रामपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय पाडेय के साथ-साथ इन्तखाबुर रहमान, वैजनाथ राम, भोला राम, मनीष कुमार सिंह, नयन तारा पांडेय, उपेन्द्र कुमार पासवान, राजेंद्र कुमार, राजन डे, ध्यानेन्द्र कुमार सिंह, रौशन रंजन पाठक शामिल थे।

“इतनी शक्ति हमें देना दाता मन का विश्वास कमजोर हो ना, हम चले नेक रस्ते पर हमसे भूलकर भी कोई भूल हो ना, इतनी शक्ति हमें देना दाता मन का विश्वास कमजोर हो ना… प्रार्थना के माध्यम से कार्यालय कर्मियों में समयबद्ध कार्य व उत्कृष्ट भाव से कार्य निष्पादन, उनकी मनोबल व इच्छाशक्ति को बढ़ाने एवं कार्य के प्रति उनमें समर्पण का भाव उत्पन्न करने, उनके प्रति उत्साह एवं पूर्ण मनोभाव उत्पन्न करना है। उत्साह से लवरेज प्रार्थना में शामिल प्रखंडकर्मियों ने इस नूतन प्रयास की सराहना करते हुए इसे प्रतिदिन आयोजित करने की जरूरत बताई।

32 total views, no views today