मेदिनीनगर | पलामू | जिप उपाध्यक्ष ने किया छठ व्रत। मांगा क्षेत्र में अमन चैन की दुआ

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | मेदिनीनगर पलामू जिला परिषद के उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह अपने धर्म पत्नी के साथ चामा स्थित आवास में छठ व्रत किया। व भगवान भास्कर से क्षेत्र में अमन चैन की दुआ मांगी।विदित हो कि प्रत्येक बर्ष कार्तिक मास में संजय कुमार सिंह छठ व्रत करते रहे हैं। उन्होंने बताया कि छठ ब्रत से लोगों में शुद्धता और पवित्रता आता है। यह ब्रत पूरे नेम निष्ठा के साथ मनाया जाता है। यह त्योहार से हमें काफी कुछ सीखने का प्रेरणा मिलता है। शुद्धता का जीवन मे बहुत महत्व है। यह ब्रत मनाने के पीछे कई रहस्य है। लोक आस्था का महान पर्व शनिवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर सम्पन हुआ। इस मौके पर जिप उपाध्यक्ष ने अपने शुभचिंतकों और मित्रों के बीच प्रसाद का वितरण किया। विदित हो कि छठ महापर्व को लेकर इस वर्ष सरकार के द्वारा काफी सख्ती बरती गई थी। सरकार के गाइडलाइन के अनुसार लोगों ने लोक आस्था के महापर्व को पूरी श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया। ब्रतीयो में काफी उत्साह देखा गया। पूरी नेम निष्ठा के साथ मनाया जाने वाला छठ गीतों से पूरा क्षेत्र गुंजयमान होता रहा।इस मौके पर कई लोगो ने भगवान भास्कर को अर्घ अर्पित किया। मौके पर लक्ष्मण सिंह,मिथिलेश कुमार ,आनंद सिंह,उपेन्द्र सिंह,निर्मल राम,राम चरित्र राम, हरि राम , बिनोद तिवारी,प्रमिला देवी, उर्मिला देवी ,प्रीति देवी, रिंकू देवी, समेत दर्जनों लोग शामिल थे।

22 total views, 2 views today

मेदिनीनगर | पलामू | छठ व्रतियों ने सूरज भगवान की दी अर्घ्य

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | मेदिनीनगर के कोयल नदी के तट पर भी लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर व्रतियों और श्रद्धालुओं का उत्साह देखा गया । लोग अपने – अपने घरों से घाटों पर पहुंच कर डूबते हुए सूर्य देव का अर्ध दिया। वही घाटों पर जिला प्रसाशन के ओर से सरकार के कोविड-19 कोरोना के कारण दी गई गाइड लाइन्स के अनुसार छठ व्रतियों को हर सुविधा मुहैया कराया गया है।
वही जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। और कोयल घाट पर छठ व्रतियों ने सूर्य देव को अर्ध दीया , और शहर के कई जगहों चौक चौराहो पर मास्क और प्रसाद की वितरण किया गया जिसमें कई लोगों ने भाग लिया मौके पर बैरिया चौक इस्थित जिनियस क्लब ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया और प्रसाद का वितरण किया।

14 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए मनाएं छठ महापर्व : उपायुक्त

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा के मद्देनजर पलामू उपायुक्त श्री शशि रंजन एवं पुलिस अधीक्षक श्री संजीव कुमार ने आज पलामू जिला मुख्यालय स्थित कोयल नदी तट के टॉउन हॉल, पंपूकल एवं सिंगरा स्थित अमानत नदी छठ घाट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान साफ- सफाई, लाइटिंग व्यवस्था, पानी में बैरिकेडिंग, यातायात व्यवस्था, वाहन पार्किंग सहित छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं के आवागमन आदि की सुविधाओं का जायजा लिया। उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने सरकार की ओर से जारी परिवर्तित गाइडलाइन के आलोक में सभी व्रतियों, पूजा समितियों एवं श्रद्धालुओं को गाइडलाइन का अनुपालन करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने उप नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि छठ घाट और उसके आसपास तथा व्रतियों एवं श्रद्धालुओं के आगमन वाले मार्गो में व्यापक साफ-सफाई कर स्वच्छ रखें। उन्होंने समुचित सफाई व्यवस्था करने का निर्देश दिया साथ ही सफाई के बाद घाटों के आसपास एवं मार्ग एवं नालियों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करने सड़कों एवं छठ घाटों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि छठ पूजा नदी, तालाब, झील, सरोवर व अन्य जलाशयों आदि सार्वजनिक स्थानों पर मनाया जा रहा है, ऐसे में कोविड-19 के मद्देनजर सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का अनुपालन जरूर करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से संबंधित मुख्यतः 3 सिद्धांतों का पालन करें। घर से निकलते समय मास्क जरूर धारण करें एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। साथ ही हैंड सैनेटाइजर से हाथों की सफाई करते रहें या साबुन पानी से भी हाथों को धोकर स्वच्छ रखें। छठ घाटों के पानी में थूकने की मनाही है, ताकि कोविड-19 के संक्रमण के खतरे से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि छठ घाटों पर कोई भी दुकानें एवं स्टॉल नहीं लगाना है। दंडाधिकारियों एवं पुलिस जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्होंने उम्मीद जताया कि सभी के सहयोग से छठ पूजा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होगा।

उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने संबंधित अधिकारियों को छठ पूजा को लेकर सुदृढ़ एवं सुगम व्यवस्था करने, कोविड-19 के गाईडलाइन का अनुपालन कराने का निदेश दिया। साथ ही छठ पूजा समिति के सदस्यों से पूजा में सहयोग की अपील की। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार छठ पूजा कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ साथ फेस मास्क पहनना जरूरी होगा।

उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण के दौरान शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में पर्व मनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी प्रकार की तैयारियां सुनिश्चित कराई गयी है। जिन घाटों पर छठ पूजा का पर्व मनाया जा रहा है, उन सभी छठ घाटों पर व्रतियों एवं श्रद्धालुओं के आने-जाने वाले मार्गो में नियमित रूप से साफ-सफाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया, ताकि घाट तक पहुंचने एवं दंड प्रणाम देने वाले किसी भी श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं हो। इसके अलावा छठ घाटों पर आने वाले छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं के लिए रुकने, बैठने, पेयजल, शौचालय और वाहन पार्किंग की व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। कोयल नदी के टाउन हॉल/गिरवर स्कूल स्थित छठ घाट के पर व्रतियों की रहने, वाहन पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने एवं पानी की बैरिकेडिंग को दुरूस्त करने तथा सेक्टर में जवानों को तैनात करने का निदेश दिया। पंपूकल छठ घाट के समक्ष जाम कि स्थिति को देखते हुए वाहनों की इंट्री नहीं होने देने एवं यहां के मार्ग की संकीर्णता को देखते हुए नो पार्किंग जोन घोषित करने का निदेश दिया। सिंगरा के अमानत नदी छठ घाट पर अत्यधिक वाहनों की आवागमन को देखते हुए वाहन पार्किंग सुदृढ़ करने एवं व्रतियों, श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए मार्ग को सुगम करने एवं वहां हो रहे लाइटिंग व्यवस्था की दूरियों को बढ़ाते हुए पूरे छठ घाट क्षेत्र में लाइटिंग करने एवं दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति के संख्या बढ़ाने का निदेश दिया।

उपायुक्त ने सिविल सर्जन को फोन कर टाउन हॉल/गिरवर स्कूल, बेलवाटिका के पंपुकल आदि छठ घाटों पर मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति करने तथा एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया।

निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार ने कहा कि छठ पूजा को लेकर छठ घाट एवं जिले में चाक-चौबंध व्यवस्था की गई है। यातायात को लेकर सजग हैं। यातायात प्रबंधन और परिवहन के नियमो का कड़ाई से अनुपालन कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी थानों को निर्देशित किया गया है कि सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखें। साथ ही उन्होंने छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं से अपील भी किया कि छठ घाटों व नदी, तालब, जलाशय व अन्य सरोकारों में या उसके आसपास इधर-उधर न थूकें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। उन्होंने कोयल नदी घाट पर सेक्टर में पुलिस जवानों की तैनाती का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन कराया जा रहा है।

उपायुक्त श्री शशि रंजन, पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार, उप नगर आयुक्त शैलेश कुमार सिंह, सदर अनुमंडल पदाधिकारी अजय कुमार बड़ाईक, सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के. विजय शंकर, यातायात प्रभारी रूद्रानंद सरस, शहर थाना प्रभारी अरूण महथा, सदर थाना प्रभारी राकेश रवि, वार्ड नंबर-1 के पार्षद इंदरदेव राम सहित जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के पदाधिकारी, नगर निगम कर्मी आदि उपस्थित थे।

17 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | छठ व्रतियों के बीच किया गया आम के लकड़ी एवं मास्क का वितरण

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | आस्था के महान पर्व छठ के शुभ अवसर पर ईसट सेंट्रल रेलवे मेंस कांग्रेस शाखा डालटनगंज एवं आल इंडिया टिकट चेकिंग स्टाफ
आंगेनाइजेशन डालटनगंज शाखा के तत्वाधान में छठ व्रतियों के बीच किया गया आम के लकड़ी एवं मास्क का वितरण!
हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी छठ के शुभ अवसर पर 2 No. T.O.P के सामने माता कमला रानी चिलडेन शेड में ईसट सेंट्रल रेलवे मेंस कांग्रेस एवं आल इंडिया चेकिंग स्टाफ आंगेनाइजेशन के संयुक्त तत्वावधान तथा ईसट सेंट्रल रेलवे मेंस कांग्रेस के केन्द्रीय संयुक्त महासचिव सह आल इंडिया चेकिंग स्टाफ आंगेनाइजेशन धनबाद के उपाध्यक्ष बी0 एम0 पांडे एवं ईसट सेंट्रल रेलवे मेंस कांग्रेस शाखा डालटनगंज के सचिव संजय कुमार पासवान के नेतृव एवं T.O.P प्रभारी रामजीत सिंह के देख रेख में आम के लकड़ी एवं मास्क का किया गया वितरण! तथा COVID -19 करोना के प्रकोप से बचने के उपाय के प्रति किया गया जागरूक !
इस कार्यक्रम में आशिष आनंद, पी0एन0गुपता, हैदर अली, विजय कांत शर्मा, आर0 पी0 सिंह, शषिकांत कुमार, मुना कुमार, ए0 बी0 सी0 तिर्की, मनीष मिश्रा, कपिलदेव ठाकुर, पवन कुमार, सहित संगठन के सभी पदाधिकारी ने योगदान दिया।

14 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | छः मुहान व बाजार क्षेत्रों में चला जागरूकता अभियान

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | कोविड-19 के संक्रमण का खतरा अभी बरकरार है इसके लिए सावधानी व सतर्कता बरने की आवश्यकता है। कोरोना को मात देने में सभी के आपसी सहयोग जरूरी है। यह बातें सिविल सर्जन डॉ. जॉन एफ केनेडी ने कही। वे आज मेदिनीनगर के छहमुहान पर कोरोना जागरूकता कार्यक्रम के दौरान लोगों को जागरूक कर रहे थे। उनके साथ डीपीएम(स्वास्थ्य) दीपक कुमार आदि थे। जागरूकता कार्यक्रम के दौरान लोगों के बीच मास्क का वितरण किया गया। साथ ही कोविड-19 से बचाव से संबंधित पंपलेट दिये गये और कोरोना से बचाव हेतु सरकार की ओर से जारी गाईडलाईन का पालन करते हुए घरों से निकलते समय मास्क धारण करने, एक -दूसरे के बीच सोशल डिस्टेंसिंग रखने, सैनेटाइजर या साबुन-पानी से हाथों की सफाई करते रहने की अपील की।
इधर, सदर एसडीपीओ के विजय शंकर, अंचलाधिकारी रामनरेश सोनी, बीडीओ अजफर हसनैन, टाउन थाना प्रभारी अरुण महथा आदि प्रशासनिक टीम द्वारा शहर के बाजार क्षेत्र में लोगों को कोविड-19 के संक्रमण के प्रभाव से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक किया गया। लोगों से की मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने एवं हाथों को धोते रहने की अपील की।

बता दें कि कोविड-19 उचित व्यवहार कैंपेन के तहत पलामू उपायुक्त श्री शशि रंजन के निदेश पर जिले में जागरूकता कार्यक्रम जोरों से चलाई जा रही है। इस दौरान जिले के विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रम चल रहा है।

16 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | वरिष्ठ पत्रकार रूबी से पत्रकारों ने की मुलाकात

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू के वरिष्ठ पत्रकार रूबी सर की तबीयत कुछ दिनों से काफी खराब है। वह बिस्तर पर ही रहते हैं, ऐसे में पलामू पत्रकार परिषद के सदस्यों ने बैठक कर यह तय किया था कि रूबी सर के घर जा कर के उनसे मुलाकात किया जाए और उन्हें सम्मानित भी किया जाए, क्योंकि वह हम सभी के अभिभावक भी है। आज दोपहर पलामू पत्रकार परिषद की टीम मेदिनीनगर, नवाटोली स्थित उनके आवास पर गई और उनसे मुलाकात कि उनको भगवत गीता का किताब, कलम और शाल देकर उन्हें सम्मानित किया और उनके स्वस्थ होने की कामना भी की मौके पर पीपीपी के कार्यकारी अध्यक्ष दिलीप कुमार, अरुण शुक्ला, केतन आनंद, नीलकमल, प्रभु दयाल तिवारी, श्रवण सोनी, भोला, करुणा करण उपस्थित थे।

13 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त ने प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन ने बुधवार को समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में छठ पूजा आयोजन समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

इस दौरान उन्होंने कोविड 19 के दौरान मनाये जाने वाले छठ महापर्व पर विस्तृत रूप से चर्चा की गयी।
इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा दिनांक 17 नंवबर 2020 को संशोधित गाइडलाइन जारी किया गया है।उन्होंने कहा इस दौरान छठ घाटों पर जाकर पूजा -पाठ करने को लेकर छूट प्रदान की गयी है लेकिन छठ घाटों पर मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा एवं पानी के अंदर थूकने पर सख्त मनाही होगी।इसके साथ ही पूजा के दौरान आपस मे दो गज(छः फिट)की दूरी रखनी होगी।उन्होंने बताया कि पूजा स्थल या घाट पर किसी तरह का स्टॉल लगाने पर पाबंदी बरकरार है।वहीं किसी भी तरह के पटाखे फोड़ने की इजाजत नहीं है।उन्होंने कहा कि पूजा के दौरान किसी प्रकार का कोई म्यूजिकल या कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम करने की अनुमति नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि उक्त निर्देशों के उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने बैठक में मौजूद छठ पूजा आयोजन समिति के प्रतिनिधियों से सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के पालन हेतु सहयोग करने की अपील की।

बैठक में उपायुक्त ने उप नगर आयुक्त को सभी छठ घाटों पर मार्किंग करने का निर्देश दिया।उन्होंने सभी छठ घाटों पर छः फीट की दूरी चूने या किसी अन्य तरीके से अंकित करने की बात कही ताकि सामाजिक दूरी का अनुपालन सहूलियत से कराया जा सके।उपायुक्त ने इस कार्य में छठ पूजा आयोजन समिति के प्रतिनिधियों से सहयोग करने की भी अपील की।

उपायुक्त ने बैठक में मौजूद सभी पदाधिकारियों एवं छठ पूजा आयोजन समिति के प्रतिनिधियों से कहा कि पूजा के दौरान कोई भी व्यक्ति बगैर मास्क ना घूमे यह सुनिश्चित करें।इस दौरान मेदिनीनगर निगम के उपमहापौर श्री मंगल सिंह ने बताया कि उनके द्वारा सभी छठ घाटों पर दो-दो हजार मास्क की व्यवस्था की गयी है।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पूजा के दौरान कई समाजसेवी संस्थाओं द्वारा छठ व्रतियों के बीच फल एवं अगरबत्ती का वितरण किया जाता है।उन्होंने पूजा आयोजन समिति के प्रतिनिधियों से फल एवं अगरबत्ती का वितरण के साथ साथ मास्क का वितरण करने की भी बात कही।उन्होंने छठ घाटों पर सामाजिक दूरी का अनुपालन कराने को लेकर आयोजन समिति के सदस्यों से अपने वालंटियर की मदद लेने की भी बात कही।

इस दौरान छठ पूजा आयोजन समिति के प्रतिनिधियों ने गाइडलाइन का व्यापक प्रचार प्रसार कराने,छठ घाटों की मुकम्मल साफ सफाई कराने,जैसे विभिन्न मुद्दों को लेकर उपायुक्त से विचार विमर्श किया।

छठ महापर्व के मद्देनजर मेदिनीनगर निगम के क्षेत्र के सभी मीट, मुर्गा एवं मछली की दूकानों को दिनांक 19.11.2020 से 22.11.2020 तक बंद रखने को कहा गया है।इस बाबत नगर आयुक्त द्वारा निर्देश भी जारी कर दिया गया है।

उक्त बैठक में उपायुक्त के अलावा पुलिस अधीक्षक, उप महापौर,डीडीसी,उप नगर आयुक्त,सदर अंचलाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी, सदर एवं शहर थाना प्रभारी, सभी पार्षद एवं विभिन्न छठ घाटों के आयोजक उपस्थित थे।

9 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | किसानों को केसीसी का लाभ देने के लिए प्रखंडों में लगायें कैंप : उपायुक्त

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू जिले के किसानों, मतस्य पालकों, पीएम किसान के लाभुकों, पशुपालन क्षेत्र से जुड़े लाभुकों को केसीसी ऋण से अच्छादन करने में सभी बैंकर्स तेजी लायें। इसके लिए जिले के सभी प्रखण्डों में कैंप आयोजित कर व्यक्तियों को केसीसी से अच्छादन करना सुनिश्चित करें। यह बातें उपायुक्त श्री शशि रंजन ने कही। वे आज समाहरणालय सभागार में आयोजित पलामू जिला स्तरीय परामर्श दात्री समिति और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के अंतर्गत बैंकों द्वारा प्रदर्शन की विशेष समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

बैठक में उपायुक्त ने वार्षिक साख योजना की उपलब्धि, साख जमा अनुपात की उपलब्धि, किसान क्रेडिट कार्ड प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना एवं अटल पेंशन योजना, पीएमईजीपी राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत महिला स्वयं सहायता समूह की प्रगति, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत ऋण की प्रगति इत्यादि की समीक्षा की। वहीं आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत बैंकों के द्वारा प्रदर्शन की विशेष समीक्षा में प्रधानमंत्री किसान, मछली पालकों, पशुपालन इत्यादि से जुड़े लाभुकों को केसीसी से अच्छादन, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि इत्यादि पर चर्चा की गयी।

उपायुक्त ने किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) से अच्छादन की धीमी प्रगति पर चिंचा जताते हुए इसमें तेजी लाते हुए लोगों को लाभान्वित करने का सख्त निदेश दिया।
उन्होंने कहा कि केसीसी के आवेदनों को लंबित नहीं रखें। बैंकर्स स्वयं से रुचि लें और कार्यो में तेजी लाए। केसीसी के लिए आवेदकों के आये आवेदनों का तेजी से निष्पादन करते हुए उन्हें केसीसी का लाभ दें।

बैंकर्स द्वारा केसीसी के एकाउंट में आधार को जोड़वाने संबंधित बातें रखे जाने पर उपायुक्त ने नवंबर तक केसीसी के एकाउंट में आधार इनरॉलमेंट सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। उपायुक्त ने कृषि क्षेत्र पर जोर देते हुए एग्रीकल्चर क्रेडिट लिंकेज बढ़ाने का निदेश दिया।

सितंबर 2020 तीमाही तक पीएम किसान के 2094 व्यक्तियों को उनके बैंक खाते में पीएम किसान की 1472.34 लाख रूपये का केसीसी किया गया है। वहीं 31 मतस्य पालकों केसीसी से अच्छादित करते हुए 19.10 लाख की राशि भुगतान की गयी है। डेयरी में 173 लाभुकों के बीच केसीसी के 103.98 लाख राशि भुगतान की गयी है। एमएसएमई (जीईसीएल) में 2377 लाभुकों के बीच 3536.08 लाख रूपये का भुगतान किया गया। साथ ही पीएमईजीपी के 42 लाभुकों को 93.15 लाख रूपये का भुगतान किया गया। साथ ही पीएम स्ट्रीट वेंडर्स के 512 लाभुकों का ऋण स्वीकृत किया गया है।
उपायुक्त ने जून -2020 के अनुरूप सितंबर 2020 में साख जमा अनुपात(सीडी रेसियो) कम होने पर चिंता जताई। उन्होंने सीडी रेसियो बढ़ाने का निर्देश दिया।

प्राथमिकता क्षेत्र एवं कृषि के क्षेत्र में ऋण भुगतान में पलामू राज्य में पहला स्थान बनाया है। पलामू के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक अनुकरण तिर्की एवं नाबार्ड के डीडीएम शालीन लकड़ा ने बताया कि कृषि क्षेत्र में 246 करोड़ रूपये ऋण का भुगतान किया गया है, जो वार्षिक लक्ष्य का 60.40% है। वहीं प्राथमिकता क्षेत्र (कृषि, एमएसएमई, आवास, शिक्षा, एसएचजी व अन्य) में 4324 करोड़ रूपये सितंबर-2020 तक भुगतान किया जा चुका है, जो कुल लक्ष्य का 61.75% है। इसमें पलामू राज्य में पहले स्थान पर है।

बैठक में उपायुक्त श्री शशि रंजन के अलावा, उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक अनुकरण तिर्की, आरबीआई के एलडीओ राजेश तिवारी,
झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के रिजनल मैनेजर सौमित्र भट्टाचार्य, जिला कृषि पदाधिकारी अरूण कुमार, नाबार्ड के डीडीएम शालीन लकड़ा, जिला गव्य विकास पदाधिकारी अरविंद कुमार सिन्हा, जिला मत्स्य पदाधिकारी विरेंद्र कुमार विन्हा, सांसद प्रतिनिधि विजय ओझा सहित विभिन्न बैंकों के को-ऑर्डिनेटर आदि उपस्थित थे।

17 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | ट्रेन हादसे में मृत महिला की हुई पहचान

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | मेदिनीनगर शहर थाना क्षेत्र के कान्दु मुहल्ला निवासी व वार्ड पार्षद लाल बाबू की भाभी सुषमा रवानी की रेल से कटकर से मौत हो गई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार वह किसी काम से आरा मिल के रास्ते रेडमा जाने के लिए रेलवे लाइन पार कर रही थी कि साडी फसने के कारण रेलवे लाइन पार न कर सकी इसी बीच आ रही मालगाड़ी के चपेट में आ गई जिससे उसका दाहिना हाथ कट गया और सिर मे भी चोट लगी जिससे उसकी मृत्यु हो गई वह ओरिएंटल पब्लिक स्कूल में पढाती थी लॉक डाउन में काम के सिलसिले में दौडती भी थी
बेटी मुस्कान कुमारी 18 वर्ष 10+2 में व बेटा विभान कुमार 8 में पढता है और पति बिमार रहता है।
कान्दु मुहल्ला महिला समुह की सदस्यों ने बताया की सेव कम्पनी के समूह की किस्ती के लिए दबाव बनाया जा रहा था आज सुबह में भी किस्ती भरने के लिए दबाव दिया गया था और वार्ड पार्षद लाल बाबू ने बताया की रेडमा रेलवे लाइन क्रास करने के क्रम में साडी फसने मालगाड़ी की चपेट में आ गई जिससे ये हादसा हो गया।

49 total views, 1 views today

Big Breaking | मेदिनीनगर | पलामू | ट्रेन की चपेट में आने से महिला की मौत

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | मेदिनीनगर शहर के पुरानी ओवर ब्रिज के पास पोल संख्या 286 के पास डाउन मेल लाइन से आ रही मालगाड़ी की चपेट में आने से एक 50 वर्ष महिला की की मौत हो गई जिसमें महिला की आधा माथा का हिसा और एक हाथ कट गई है और महिला के पास से एक मोबाइल भी बरामद हुई , यह घटना लगभग 11:00 बजे की बताई जा रही है, मौके पर पहुंची जी.आर.पी शव को कब्जे में लेकर सदर अस्पताल अंत परीक्षण के लिए भेज दिया है। खबर लिखे जाने तक महिला की पहचान नहीं हो पाई है।

36 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का सख्ती से करायें अनुपालन : उपायुक्त

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | लोक आस्था का महापर्व पलामूवासी अपने घरों में मनाएं। सार्वजनिक तालाबों, घाटों पर अर्घदान हेतु न जाएं। कोविड-19 के संक्रमण के खतरे से बचाव को लेकर छठ पूजा संबंधि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन करें। यह बातें पलामू उपायुक्त श्री शशि रंजन एवं पुलिस अधीक्षक श्री संजीव कुमार ने कहीं। वे आज एनआईसी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधीकारी एवं थाना प्रभारी को संबोधित कर रहे थे।

उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने पदाधिकारियों को एक ओर जहां सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन कराने का निदेश दिया। वहीं पूजा समिति व  आमजनों से भी गाइडलाइन का अनुपालन करने और जिला प्रशासन को सहयोग करते हुए इस वर्ष घरों में ही श्रद्धा के साथ छठ पूजा मनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि तालाबों, नदी, झील, डैम, जलाशय एवं किसी भी अन्य जल निकाय या अन्य सार्वजनिक स्थलों पर छठ पूजा नहीं मनायें। कोविड -19 संक्रमण के प्रसार की संभावना को देखते हुए सरकार ने घरों में ही पूजा मनाने संबंधित गाइडलाइन जारी किया है, जिसका हमसबों को मिलकर सहयोगात्मक भावना से अनुपालन करना है। किसी भी सार्वजनिक तालाबों, नदी, झील, डैम, जलाशय एवं किसी भी अन्य जल निकाय के किनारे या उसके आसपास किसी भी प्रकार का कोई स्टाल, दुकान आदि नहीं लगाये जाएंगे। छठ पूजा के उद्देश्य से व्यक्तियों/छठ ब्रतियों द्वारा छठ घाटों पर निर्धारण/बैरिकेडिंग/ विशेष प्रकाश व्यवस्था निषिद्ध है।
वहीं सार्वजनिक स्थानों पर पटाखे फोड़ने की अनुमति नहीं है। साथ ही कोई गीत-संगीत या कोई अन्य मनोरंजन पूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होना है। उन्होंने कहा है कि नदी, तालाब, झील आदि सार्वजनिक स्थानों  के पानी में छठ पूजा करते समय दो गज की दूरी का सामाजिक अनुपालन के मानदंडों के राष्ट्रीय निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना संभव नहीं है, इसलिए सार्वजनिक स्थानों पर छठ पूजा करना इस वर्ष मनाही है।

उन्होंने सभी पदाधिकारियों को गाइडलाइन के बिंदुओं को स्पष्ट करते हुए अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहने एवं गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन  सुनिश्चित कराने का निदेश दिया।

उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने सभी पदाधिकारियों को छठ पूजा समिति के सदस्यों के साथ बैठक करने एवं गाइडलाइन से सभी को जागरूक करने तथा माइकिंग के माध्यम से सभी आमजनों को जागरूक करने का निदेश दिया। साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आगे आकर लोगों को जागरूक करने की बातें कही। छठ घाटों की हो रही सफाई, विघुत व्यवस्था व अन्य सजावटों पर तत्काल रोक लगाने का निदेश दिया। इसके छठ पूजा को लेकर अफवाह फैलाने वाले या भड़काने वाले लोगों/व्यक्तियों पर सख्ती से नजर रखते हुए कठोर कार्रवाई करने का निदेश दिया। वहीं गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर भी कार्रवाई करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि सभी लोग संजीदगी दिखाते हुए संक्रमण से बचें और त्योहारों में स्वस्थ रहें।

वीडियो कांफ्रेंसिंग में उपायुक्त श्री शशि रंजन, पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार, उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के विजय शंकर, डीआरडीए निदेशक स्मिता टोप्पो, सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी रणवीर सिंह उपस्थित थे।

17 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | झारखंड मुक्ति मोर्चा जिला कार्यालय में हुआ मिलन समारोह का आयोजन

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | जिला कार्यालय झारखंड मुक्ति मोर्चा जगत कुटीर स्थित मिलन समारोह का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता पार्टी के जिला अध्यक्ष राजेंद्र कुमार सिन्हा जी ने की कार्यक्रम का संचालन जिला सचिव संघ सिद्दीकी ने की कार्यक्रम में केंद्रीय समिति सदस्य जिला प्रवक्ता राजमणि मेहता उपस्थित थे, कार्यक्रम में चैनपुर प्रखंड के उप प्रमुख प्रमुख संघ के जिला उपाध्यक्ष नौशाद आलम अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ पार्टी के नीति सिद्धांत आस्था व्यक्त करते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा में शामिल हुए उनके साथ ही साथ सुजीत कुमार चंद्रवंशी, मोहम्मद असगर ,अरविंद पाल ,अर्जुन सिंह,मोहम्मद इसराइल, आदित्य ठाकुर सद्दाम हुसैन, मोहम्मद आसिफ अक्षय विश्वकर्मा ,शहीदे आजम ,मोहम्मद इसराइल ,मोहम्मद मुन्ना ,विद्यासागर मेहता, नसीब मियां ,संजय कुमार सिंह, अशरफी यादव अशोक जी ,अरुण यादव ,कंजूसी रामदेव जी ,सत्येंद्र राम, नसीम अंसारी ,सत्यापन सिंह मौजूद थे।

17 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त ने जनता दरबार में सुनीं लोगों की समस्याएं

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | जनता दरबार में चैनपुर निवासी सुनील कुमार ने उपायुक्त को दिए आवेदन में बताया कि झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में उनका पिकअप वाहन से चुनाव संबंधी कार्य लिया गया था,लेकिन आजतक उन्हें उक्त गाड़ी का भाड़ा नहीं मिला है। अतः उन्होंने उपायुक्त से गाड़ी भाड़ा का भुगतान कराने को लेकर अनुरोध किया।

इसी तरह पांकी से आये पांकी अंचल के कंप्यूटर ऑपरेटर दीपक कुमार गुप्ता ने डीसी को बताया कि उनके पीठ में दर्द बढ़ जाने के वजह से उनको बेहतर इलाज हेतु रांची के अस्पताल में भर्ती होना पड़ा।जब वे ठीक होकर अंचल अपने कार्य पर लौटे तो अंचलाधिकारी इंद्र लाल ओहदार ने उनके ऊपर बिना सूचना के कार्यालय से अनुपस्थित रहने की बात करते हुए उन्हें कार्यमुक्त करने का आदेश दे दिया।अतः उन्होंने उपायुक्त से अंचल कार्यालय पांकी में कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में कार्य करने की अनुमति प्रदान करने को लेकर अनुरोध किया।
इसी तरह चैनपुर के चांदो से आयी मैना कुंवर ने उपायुक्त से अपना विधवा पेंशन स्वीकृत होने के बाद भी लाभ नहीं मिलने की शिकायत की।
इसी प्रकार पाण्डु से आये सहायक शिक्षक बलराम मेहता ने अपना वेतन भुगतान न होने से संबंधित आवेदन दिया।

आज के जनता दरबार में मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना,रैयती जमीन पर अवैध कब्जा,चालू पेंशन बंद होने से संबंधित आवेदन आये जिसे उपायुक्त द्वारा संबंधित विभागों के पदाधिकारियों को अग्रसारित कर दिया गया एवं संबंधित पदाधिकारी को समस्या का निष्पादन करने का निर्देश दिया गया।

10 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | सरकार के फैसला के विरोध में जमकर लगाये गए नारे

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | राज्य सरकार द्वारा छठ पुजा को लेकर जारी गाईडलाईन के विरोध मंगलवार को राष्टीय परशुराम सेना युवा वाहिनी ने कोयल तट स्थित छठ घाट पर भगवान भाष्कर को अर्ध्य दिया।भगवान भाष्कर की पूजा अर्चना के बाद सेना सदस्यों ने सरकार के फैसला के विरोध में जमकर नारा लगाऐ।
सेना सदस्यो का कहना था की राज्य सरकार चुनाव के समय गाईडलाईन का कितना पालन कर रही थी यह जगजाहिर है लेकिन बात जब हिंदू समाज के त्योहार की आती है तो सख्ती से गाईडलाईन जारी करने लगती है।सेना ऐसे निर्णय का विरोध करती है।राज्य सरकार के निर्णय के विरोध प्रदर्शन में प्रदेश संरक्षक नवीन तिवारी,मुकेश तिवारी जिला संरक्षक रवि शर्मा,अजय शुक्ला,जिलाध्यक्ष चंदन तिवारी
जिला उपाध्यक्ष नवीन पांडेय जिला प्रवक्ता आशुतोष तिवारी ब्राह्मण,जिला कोषाध्यक्ष विकास दुबे,जिला कार्यालय प्रभारी राहुल चौबे,नगर मंत्री ज्ञानेश तिवारी, नगर उपसचिव हर्ष तिवारी,नगर मीडिया प्रभारी प्रभारी सोनू तिवारी,सौरभ तिवारी,परता तिवारी,पिंटू तिवारी,
रंजीत तिवारी,सोनू जयसवाल,
प्रशांत कुमार,सौरभ पाण्डेय व प्रिंस तिवारी सहित कई सदस्य शामिल थे।

23 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | दीपोत्सव के शुभ अवसर पर पलामू के शहीदों को शौर्य दीप जलाकर दी गई शौर्यांजलि

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | दिपोत्सव के शुभ अवसर पर शाम 05:30 शहीद स्मारक, पुलिस केन्द्र, मेदिनीनगर में पूर्व सैनिकों, पलामू पुलिस, समाज के प्रबुद्ध लोगों एवं पलामू के युवाओं द्वारा शहीदों की शहादत के सम्मान में शौर्य दीप जलाकर शौर्यांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम की शुरुआत पुलिस अधीक्षक पलामू द्वारा शौर्य दीप जलाकर की गई। कार्यक्रम का संचालन पूर्व सैनिक बृजेश कुमार शुक्ला ने किया। इस अवसर पर भारत माता की जय, वन्दे मातरम् एवं पलामू के शहीद अमर रहे के गगन भेदी नारे गुंजते रहे। मौके पर उपस्थित पुलिस अधीक्षक पलामू ने शहीदों की शहादत को शत् शत् नमन करते हुए कहा कि आज हम सभी जो यहां खड़े हैं ये उनकी ही बदौलत है। देश की आन्तरिक एवं बाहरी सुरक्षा में लगे जवानों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दी। मौके पर एसपी संजीव कुमार, SDPO सुरजीत कुमार , मेजर अनीश मोहित कुजुर, पूर्व सैनिक बृजेश कुमार शुक्ला, विजयानन्द पाठक, पुलिस मेंस एसोसिएशन अध्यक्ष अक्षय कुमार सिंह पासवान उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह कोषाध्यक्ष विक्रांत दुबे सार्जेंट आकाशदीप समस्त भाजपा जिला अध्यक्ष नरेन्द्र कुमार पांडेय, मनोज कुमार तथा आरक्षी हवलदार एवं ऑफिसर मौजूद थे।

19 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने रेस्टोरेंटे और मिठाई दुकानों का किया औचक निरीक्षण

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | दीपावली पर मिठाई में मिलावट की आशंकाओं एवं मिठाइयों की गुणवत्ता बरकरार रखने के उद्देश्य से सदर अनुमंडल पदाधिकारी अजय कुमार बड़ाईक एवं फूड इंस्पेक्टर मनोज कुमार ने संयुक्त रुप से डालटनगंज शहर के कई रेस्टुरेंट एवं मिठाई दुकानों का औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान फ़ूड इंस्पेक्टर ने बरैया स्तिथ संतुष्टि स्वीट्स से खीरमोहन,क्राउन प्लाजा से पनीर,शिवाय ब्लू से पनीर,स्टेशन रोड स्तिथ श्री स्वीट्स से पेड़ा,स्टेशन रोड के ही पारस होटल से पेड़ा एवं विभिन्न तरह की मिठाइयों का नमूना जांच के लिए लिया गया।फ़ूड इंस्पेक्टर ने बताया कि लैब टेस्ट के दौरान यदि मिठाई की गुणवत्ता में गड़बड़ी पाई जाती है तो संबंधित प्रतिष्ठान के संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
निरीक्षण के दौरान एसडीओ ने विभिन्न मिठाई दुकान संचालकों एवं रेस्टोरेंट संचालकों को किचन में विशेष साफ-सफाई रखने का निर्देश दिया।उन्होंने सभी संचालकों से मिठाइयों में किसी भी हानिकारक पदार्थ ना मिलाने की हिदायत दी। इस दौरान कई दुकानों के लाइसेंस की भी जांच की गयी।

11 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त ने जनता दरबार में सुनीं लोगों की समस्याएं

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त शशि रंजन ने शुक्रवार को आयोजित साप्ताहिक जनता दरबार में फरियादियों की समस्याओं से अवगत होकर निष्पादन संबंधी निर्देश अधिकारियों को दिए।

जनता दरबार में तरहँसी के ग्राम अरका से आये बिंधयाचल साव ने उपायुक्त से पीएम किसान निधि PMFS सुधारने संबंधित आवेदन दिया।इसी प्रकार डालटनगंज शहर के शाहपुर से आयी मसोमात शहज़ादी ने अपने ही देवर कमरूदीन ख़लीफ़ा पर उनकी रैयती ज़मीन कब्ज़ाने की शियाकत की।मसोमात शहज़ादी ने उपायुक्त से कमरूदीन ख़लीफ़ा व उनके पुत्र पर डयान कहकर प्रताड़ित करने को लेकर भी शिकायत की।
इसी तरह जिला परिषद सदस्य चिंता देवी ने केंद्रीय विशेष सहायता मद राशि से विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित करने से संबंधित आवेदन दिया।
इसी क्रम में सतबरवा के घुटुवा टोला से आये धर्मेंद्र कुमार सिंह ने घुटुवा पंचयात के मुखिया एवं पंचायत सेवक पर 14 वें वित्त आयोग अंतर्गत पैसे की हेराफेरी करने व अवैध राशि निकासी करने को लेकर शिकायत की।

इसी तरह हुसैनाबाद के कोभी पंचयात निवासी अजय राम ने उपायुक्त को बताया कि प्रधानमंत्री आवास की सूची में उनका नाम होने एवं स्वयंसेवक द्वारा फोटो खींचने एवं अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बावजूद भी उनको अब तक प्रधानमंत्री आवास का लाभ नहीं मिला है। उन्होंने उपायुक्त को बताया कि वह गरीब हरिजन एवं विकलांग व्यक्ति हैं। उन्होंने कहा कि कच्चे मकान में रहने की वजह से बारिश एवं अन्य मौसमी आपदा से जूझना पड़ता है। उन्होंने उपायुक्त से प्रधानमंत्री आवास दिलाने हेतु अनुरोध किया।
हुसैनाबाद के ग्राम बेलबिगहा से आये मो नसीम अंसारी ने उपायुक्त को बताया कि वो एवं उनकी पत्नी दोनों ही दिव्यांग है।उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। उन्होंने उपायुक्त को बताया कि जीवनव्यापन करने हेतु उनके पास आय का कोई साधन नहीं है।अतः उन्होंने उपायुक्त से अपनी जीविका चलाने हेतु सरकारी सहायता के तहत बकरी दिलाने हेतु अनुरोध किया ताकि बकरीपालन कर वो अपनी जीविका चला सकें।

आज के जनता दरबार में मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना,रैयती जमीन पर अवैध कब्जा,चालू पेंशन बंद होने से संबंधित आवेदन आये जिसे उपायुक्त द्वारा संबंधित विभागों के पदाधिकारियों को अग्रसारित कर दिया गया एवं संबंधित पदाधिकारी को समस्या का निष्पादन करने का निर्देश दिया गया।

13 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू उपायुक्त ने किया स्वागत-सह-पलाश उत्पाद प्रदर्शन केंद्र का उद्घाटन

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू में पलाश ब्रांड के उत्पाद को झारखंड लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएलपीएस) के सखीमंडल की दीदियों द्वारा तैयार किया गया है। इसमें तेल, आचार से लेकर आटा, दाल तक के उत्पाद शामिल है, जिसे सखीमंडल की ग्रामीण महिलाओं द्वारा तैयार किया गया है। इस उत्पाद को बढ़ावा मिलने से सखीमंडल की दीदियां आर्थिक रूप से संबल होंगी और झारखंड राज्य में पलामू के पलाश ब्रांड की पहचान बनेगी। यह बातें पलामू उपायुक्त श्री शशि रंजन ने कही। वे आज समाहरणालय के ब्लॉक- सी परिसर में स्वागत-सह-पलाश उत्पाद प्रदर्शन केन्द्र का उद्घाटन कार्यक्रम में बोल रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि जिले के अन्य प्रखंड एवं अनुमंडल में भी पलाश उत्पाद प्रदर्शन केंद्र खोले जाएंगे। साथ ही इस ब्रांड की बिक्री बाजारों में भी प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने सखी मंडल की दीदियों द्वारा निर्मित इन उत्पादों को अच्छी पहल बताते हुए कहा कि इन्हें मार्केटिंग के लिए प्लेटफार्म दिया जा रहा है। इसका लाभ उन्हें मिलेगा। उन्होंने आमजनों से भी इन उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा खरीदने की अपील की है। साथ ही सखी मंडल की दीदियों को भी पलाश के उत्पादों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की बात कही है, ताकि पलामू के पलाश ब्रांड को राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर पहचान स्थापित हो सके।

मौके पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि ग्रामीण महिलाओं के द्वारा निर्मित इन उत्पादों को एक ब्रांड मिला है । साथ ही स्थानीय जिला प्रशासन बाजार उपलब्ध कराने के लिए एक प्लेटफार्म देने के प्रयास में जुटा है, ताकि ग्रामीण महिलाएं स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बन सकें। साथ ही वे आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें। उन्होंने कहा कि यह एक अच्छी पहल है। ग्रामीण महिलाएं कई उत्पादों को निर्मित की हैं, जिसे ब्रांड मिला है।

जेएसएलपीएस के डीपीएम विमलेश शुक्ला ने कहा कि ग्रामीण महिलाएं कई छोटी-बड़ी उत्पादों को निर्मित करने में जुटी हैं। उत्पाद का ब्रांड मिल जाने से उन्हें बाजारों तक पहुंच बनाने में आसानी होगी। जिला प्रशासन की पहल से उनके उत्पादों को पहचान मिलेगी।

मौके पर जिले के कई अधिकारी एवं जेएसएलपीएस के नवल किशोर राजू सहित अन्य कर्मी एवं सखी मंडल की दीदियां उपस्थित थे।

स्वागत-सह-पलाश उत्पाद प्रदर्शन केंद्र पर ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों का प्रदर्शन किया गया है। इसमें मुख्य रूप से पलाश जीरा फुल चावल, पलाश अरहर दाल, गेहूं-आटा, मडुआ हटा, सरसों तेल, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, इमली केक, साबुन, लेमन ग्रास, त्रिफला, साड़ी, सॉल, गमछा, चादर, करंज तेल, कुसुम तेल, डोरी तेल, लेमन ग्रास तेल, पालमारोसा तेल, मिक्स अचार, आम का अचार, चावल पापड़, मूंग पापड़, उरद पापड़ एवं मास्क आदि शामिल है। ये सभी उत्पाद पलाश ब्रांड में उपलब्ध है।

13 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | बाजार की हर गली को बांस और बैरिकेड से किया गया नाकाबंदी

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू |  दीपावली त्योहार के चलते बाजारो में भीड़ भाड़ को देखते हुए बाजार की हर एक गली को प्रशासन बांस और वेरीकेट से सील कर दिया है, ताकि लोग बाजार में साइकिल और मोटरसाइकिल ना ले जा सके क्योंकि भीड़ भाड़ में लोगों को परेशानी ना हो आराम से बाजार मे सामान की खरीदारी कर सकें, हालांकि दीपावली त्यौहार के चलते काफी संख्या में दिखी भीड़भाड़ और बिना मास्क के लोग कर रहे थे खरीदारी , लोगों में कोरोना को लेकर के कोई खोफ ही नहीं दिखी जैसे कि लगता है कि अपने और अपने परिवार की कोई फिक्र ही नहीं है।

18 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | दिवाली के दिन शाम 8:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक ही जलाए जा सकेंगे पटाखे

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू |  दीपावली को देखते हुए झारखण्ड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पार्षद के द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार रांची, रामगढ़, बोकारो, पलामू, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां, हजारीबाग, गिरिडीह, धनबाद, देवघर, गोड्डा, पाकुड़ एवं साहिबगंज के शहरी क्षेत्रों की वायु गुणवत्ता स्तर गत नवंबर 2019 के दौरान थोड़ा प्रदूषित (100-200) श्रेणी में आते हैं। ऐसे में उपरोक्त जिलों में सिर्फ हरित पटाखे की ही बिक्री की जा सकेगी। साथ ही दीपावली के दिन पटाखे मात्र 2 घंटे शाम 8:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक ही जलाए जा सकेंगे।

जारी किए गए गाइडलाइन में कहा गया है कि जो भी व्यक्ति उक्त निर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाए जाएंगे उन पर आईपीसी की धारा 188 एवं वायु (प्रदूषण निवारण और नियंत्रण) अधिनियम 1981 की धारा 37 एवं अन्य संगत अधिनियमों के तहत विधि सम्मत कार्रवाई संबंधित उपायुक्त द्वारा की जाएगी।

जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार राज्य में दीपावली, छठ, क्रिसमस, नववर्ष आदि त्योहारों के समय पटाखे मात्र 2 घंटा तक ही चलाया जा सकेंगे। दीपावली एवं गुरु पर्व पर रात्रि 8:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक, छठ में प्रातः 6:00 बजे से प्रातः 8:00 बजे तक एवं क्रिसमस तथा नववर्ष के दिन मध्य रात्रि 11:55 से मध्य रात्रि 12:30 बजे तक पटाखे जलाए जा सकेंगे।

18 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | शौचालय के महत्व एवं उनके रखरखाव के लिए ग्रामीणों को करें प्रेरित : उपायुक्त

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | विश्व शौचालय दिवस को लेकर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। पलामू में इसकी शुरुआत आज कर दी गई है। यह अभियान विश्व शौचालय दिवस (19 नवंबर) तक चलेगा। इस अभियान को सफल बनाने को लेकर पलामू उपायुक्त श्री शशि रंजन ने आज प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं एसबीएम के ब्लॉक को-डिनेटर एवं सोशल मोबिलाइजर के साथ आयोजित कार्यशाला में प्रतिदिन आयोजित होने वाली गतिविधियों के बारे में सभी को जानकारी दी। कार्यशाला का आयोजन एनआईसी सभागार से डिजिटल माध्यम से किया गया।

उपायुक्त ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के जिला, प्रखंड इकाई द्वारा विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर आयोजित की जाने वाली दैनिक गतिविधियों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। साथ ही सप्ताहिक गतिविधियों में संबंधित विभागों/ कर्मियों की भूमिका से भी अवगत कराया।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन( ग्रामीण) अंतर्गत जिले के सभी गांव में व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराया गया है। इन निर्मित शौचालयों की उपयोगिता सुनिश्चित किए जाने हेतु वृहद रूप से आई.ई.सी. गतिविधियों का आयोजन नियमित रूप से किया जाना है। उन्होंने 19 नवंबर तक जागरूकता अभियान के रूप में इसे मनाते हुए प्रतिदिन गतिविधियों का आयोजन जिम्मेदारी पूर्वक करने का निर्देश दिया। ग्राम स्तर पर सभी लोगों के बीच शौचालय के महत्व एवं उसके रखरखाव में ग्रामीणों को प्रेरित करने संबंधित जानकारी दी जाए।

उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि जिले में जितने भी शौचालय का निर्माण कार्य कराया गया है। उसका अभियान के तहत निरीक्षण करें एवं सभी शौचालयों को उपयोगी एवं क्रियाशील कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आमजनों को भी शौचालय का इस्तेमाल करने, उसका देखभाल तथा रखरखाव एवं रिपेयरिंग करने को लेकर प्रेरित करने का निदेश दिया। साथ ही उन्होंने जिले में बने शौचालयों का एक डॉक्यूमेंट्री भी बनवाने एवं बेहतर करने वाले को प्रोत्साहित करने की भी बातें कही।

पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता आशुतोष कुमार ने कहा कि खुद से व्यक्ति अपने शौचालय का देखभाल, इस्तेमाल एवं उसका रिपेयरिंग करने की बातें कही। उन्होंने कहा कि स्वयं का शौचालय स्वयं से रंग-रोगन करने एवं उसपर स्वच्छता आधारित संदेश स्लोगन एवं पेंटिंग आदि गतिविधियां करने से लाभुकों में स्वयं के शौचालय के प्रति स्वामित्व की भावना का विकास होगा। साथ ही शौचालय के उपयोग एवं रखरखाव के प्रति जागृति आएगी।

मौके पर उपायुक्त श्री शशि रंजन के अलावा उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता आशुतोष कुमार, जिला समन्वयक अमित द्विवेदी, धर्मेंद्र दुबे एवं सहायक जिला समन्वयक मनोज कुमार आदि उपस्थित थे।

जागरूकता अभियान के तहत 19 नवंबर तक विभिन्न कार्यक्रमों एवं गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। इसके तहत प्रखंड स्तरीय कार्यशाला, स्वयं का शौचालय स्वयं से रंग- रोगन करने हेतु प्रेरित करने एवं स्वच्छता आधारित संदेश स्लोगन एवं पेंटिंग करने, शौचालय के साफ-सफाई के लिए प्रेरित करने, स्वयं के शौचालय का स्वयं से अनुश्रवण करने हेतु प्रेरित करने, सेल्फी विथ टायलेट्स के संदर्भ में जानकारी देने, विश्व शौचालय दिवस जागरूकता अभियान में ग्राम स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों की सूची तैयार करने आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। वहीं अभियान के अंतिम दिन 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर अभियान का समापन सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। उपायुक्त श्री शशि रंजन ने प्रतिदिन आयोजित होने वाली गतिविधियों की निगरानी रखने एवं उसका रिपोर्ट देने का भी निर्देश दिया है।

19 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त ने नवनिर्मित संप्रेक्षण गृह का किया निरीक्षण

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त- सह- जिला दण्डाधिकारी श्री शशि रंजन ने नवनिर्मित संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण किया। संप्रेक्षण गृह में 18 वर्ष से कम आयु में अपराध करने वाले युवाओं को रखा जाएगा। जहां उनकी उचित काउंसलिंग की जाएगी।

इस दौरान उपायुक्त ने संप्रेक्षण गृह में बने रूम, किचन, शौचालय सहित सभी सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने संप्रेक्षण गृह में सुरक्षा के प्रावधानों पर ज्यादा जोर दिया। उन्होंने संप्रेक्षण गृह के चारदीवारी के ऊपर कंटीली तार लगाने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने वहां मौजूद सीसीटीवी कैमरा एवं अन्य सुरक्षा मानकों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में वे बच्चों के रहने के लिए बनाए गए कमरों से संतुष्ट दिखे। वही संप्रेक्षण गृह में बच्चों के लिए बनाए गए शौचालय की स्थिति में सुधार लाने का निर्देश दिया।

नवनिर्मित संप्रेक्षण गृह के निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने कहा कि गृह में 18 वर्ष से कम आयु में अपराध करने वाले युवाओं को रखा जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि गृह में बच्चों के लिए खेलकूद और अन्य मनोरंजक गतिविधियों की व्यवस्था हो। उपायुक्त ने वहां मौजूद जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को 15 दिसम्बर 2020 तक सभी कार्यों को पूर्ण कर संप्रेक्षण गृह की शुरुआत करने का निर्देश दिया।

निरीक्षण के क्रम में मौजूद जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम ने बताया कि संप्रेक्षण गृह में सरकार द्वारा 50 बच्चों को रखने का निर्देश दिया गया था, जिला प्रशासन की तत्परता से पलामू जिले में बनाए गए संप्रेक्षण गृह में 75 बच्चों के रहने की व्यवस्था है इसके अलावा संप्रेक्षण गृह में बच्चों के लिए उचित खाने पीने की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि बनाए गए संप्रेक्षण गृह में बच्चों की लीगल काउंसलिंग के साथ-साथ पढ़ाने के लिए टीचर की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि उपायुक्त के निर्देश पर जल्द ही संप्रेक्षण गृह में खेलकूद( इंडोर तथा आउटडोर) एवम मनोरंजक गतिविधियों के लिए व्यवस्था कर दी जाएगी।

निरीक्षण के दौरान उपायुक्त- सह- जिला दण्डाधिकारी श्री शशि रंजन के अलावा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम, डिसिपीओ प्रकाश कुमार तथा पोषण अभियान समन्वयक ज़ीशान अहमद मौजूद थे।

13 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | झारसेवा से जारी होने वाले प्रमाण पत्रों को 30 दिनों के भीतर जारी करना सुनिश्चित करें : उपायुक्त

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री शशि रंजन ने कहा कि झारनेट में लंबित जाति,आय,आवासीय सहित झारसेवा के तहत जारी की जाने वाली सभी प्रमाण पत्रों को 30 दिनों के भीतर जारी करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने जिले के सभी प्रखंडों में चल रहे आधार पंजीयन सेंटर के माध्यम से आधार पंजीयन सुनिश्चित करने की बात कही।इसे लेकर उन्होंने डीपीओ यूआईडी को प्रखंडों में चल रहे आधार पंजीकरण का समय समय पर निरिक्षण करते रहने की बात कही।

समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने प्रत्येक प्रखंड में झारनेट की उपलब्धता सुनिश्चित करने एवं प्रखंड में स्थित किसी एक कमरे को वीसी रूम के रूप में विकसित करने को लेकर भी चर्चा की।

इसी क्रम में उन्होंने सभी पंचायत भवनों को भारत नेट से अच्छादित करने व डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट को अपडेट रखने का निर्देश दिया।
उन्होंने सभी सीएचसी सेन्टर को पंचयात भवनों में शिफ्ट करने एवं क्रियाशील रखने की बात कही।पंचयात भवनों में झारनेट क्रियाशील रहे इस पर विशेष ध्यान देने की बात कही।

समीक्षा बैठक में उपायुक्त शशि रंजन के अलावा उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर,जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी रणबीर सिंह,अपर जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी संजीव कुमार,ई. डिस्ट्रिक्ट मैनेजर पंकज पांडेय, डीपीओ यूआईडी उदय प्रताप सिंह, सीएचसी मैनेजर अरविद कुमार, झारनेट प्रभारी आनंद कुमार सहित कई उपस्थित थे।

17 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त ने विभिन्न छठ घाटों का किया निरीक्षण

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | आस्था के महापर्व छठ की तैयारी को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में छठ व्रतियों को अर्ध्य देने में कोई समस्या उत्पन्न ना हो इसके लिए आज दिनांक 11 नवंबर 2020 को उपायुक्त- सह- जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन ने विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने छठ घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ स्वच्छता का भी जायजा लिया।

इस दौरान पदाधिकारियों ने टाउन हॉल के समीप छठ घाट, बेलवा टिकर पम्पुकल के पास मौजूद छठ घाट सहित अन्य छठ घाटों का निरीक्षण किया। नदी में जिन घाटों पर पानी ज्यादा है उपायुक्त ने वहां सुरक्षा के नाते बैरिकेडिंग करवाने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने बेलवा टिकर पम्पुकल के पास स्थित छठ घाट पर लोगों के आवागमन के लिए एक अस्थायी रास्ता बनाने का निर्देश दिया। प्रभारी नगर आयुक्त – सह- नजारत उप समाहर्ता श्री शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि इस वर्ष छठ का पहला अर्घ्य 20 नवम्बर तथा दूसरा 21 नवम्बर को होना है। इस आस्था के महापर्व में जिले वासियों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो इसके लिए जिला प्रशासन तथा नगर निगम तत्परता से लगा हुआ है।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त के साथ अपर समाहर्ता श्री सुरजीत कुमार सिंह, प्रभारी नगर आयुक्त- सह- नजारत उप समाहर्ता श्री शैलेश कुमार सिंह, सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्री अजय सिंह बड़ाइक सहित नगर निगम के कर्मी मौजूद थे।

14 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | तीन ड्रग्स तस्कर को पुलिस ने किया गिरफ्तार

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दिनांक 09.11. 2020 को पुलिस अधीक्षक महोदय पलामू को गुप्त सूचना मिली की कचहरी रोड स्थित बस डिपो के सामने एक होटल में तीन ड्रग्स तस्कर रुके हुए हैं उनके पास नशीला ड्रग है सूचना पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर के निर्देश में शहर थाना एवं टीओपी 1 पुलिस द्वारा छापामारी किया गया छापामारी में उक्त होटल से तीन ड्रग्स तस्कर पकड़े गए उनके पास से करीब 948 ग्राम अफीम, इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीन, 60400 रुपए तथा 3 मोबाइल बरामद हुआ पकड़े गए दो ड्रग्स तस्कर चतरा के रहने वाले हैं जो अफीम के विक्रेता हैं खरीदार भंवर लाल राजस्थान का रहने वाला है वह अंबिकापुर छत्तीसगढ़ में रहकर ड्रग तस्करीका धंधा करता है पकड़े गए अभियुक्त ने अपने स्वीकारोकित बयान में बताया कि ये चतरा में अफीम खरीद कर बाहर से आए ग्राहकों से बेचते हैं साथ ही बरामद हुए 948 ग्राम अफीम, नगद 60,400 रुपए, इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीन, 3 मोबाइल और एक हीरो हौंडा सुपर स्प्लेंडर मोटरसाइकिल जिसमें गिरफ्तार जितेंद्र कुमार यादव, मिथिलेश कुमार, भाव लाल जो राजस्थान का रहने वाला है छापेमारी में पुलिस पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री संदीप कुमार गुप्ता , शहर थाना प्रभारी अरुण कुमार महथा और top1 प्रभारी नबी अंसारी के साथ पुलिस बल मौजूद थे।

17 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | जनता दरबार में कुल 60 से अधिक लोगों ने उपायुक्त के समक्ष अपनी समस्याओं को लेकर किया फरियाद

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री शशि रंजन ने मंगलवार को समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय में जनता दरबार का आयोजन किया। जिसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे 60 से अधिक ग्रामीणों की समस्या सुनकर उसका निराकरण करने का निर्देश उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया है।जनता दरबार में ग्रामीणों ने डीसी को अपनी-अपनी समस्याओं को अवगत कराते हुए उसका समाधान करने की गुहार लगायी। जनता दरबार के दौरान कोरोना महामारी को देखते हुए सभी लोगों के हाथों को सैनिटाइज करने के अलावा सामाजिक दूरी का विशेष ख्याल रखा गया।

जनता दरबार में तरहँसी के सोनपुरा पंचयात से पहुंचे पीएम आवास के लाभुक धीरेंद्र सिंह ने उपायुक्त से पंचायत के रोज़गार सेवक पर रिश्वत मांगने का आरोप लगाया।उन्होंने उपायुक्त से रिश्वत का पैसा नहीं देने पर उनके जगह स्वयंसेवक के खाते में पैसा डालने की शिकायत की।
इसी प्रकार छतरपुर अंचल के तेलाड़ी से आयी राजकलिया कुंवर ने उपायुक्त को बताया कि प्रधानमंत्री आवास के तहत उनके निर्माणाधीन आवास का डोर लेवल का कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने बताया कि कार्य पूर्ण होने के बावजूद भी अब तक उनको दूसरे क़िस्त का भुगतान नहीं किया गया है। उन्होंने उपायुक्त से दूसरे किस्त का भुगतान करने हेतु अनुरोध किया।

इसी क्रम में पांडू जिला के ग्राम करमडीह से आये सुनील सिंह ने उपायुक्त को बताया कि उन्होंने पांडू में स्थित पैक्स के दुकान में 20 मार्च को 38 क्विंटल धान का विक्रय किया जिसका मूल्य 77,600 रुपये हुआ। लेकिन अभी तक मुझे भुगतान नहीं किया गया है। उन्होंने उपायुक्त से कहा कि अपने पैसे की भुगतान को लेकर वे कई बार पांडु के पैक्स कार्यालय पहुंचे लेकिन वहां के प्रतिनिधि द्वारा डाल्टेनगंज भारतीय खाद निगम जाने को कहा गया, डाल्टनगंज पहुंचने के बाद एफसीआई गोदाम द्वारा बताया गया कि पैसा किसी अन्य सुनील कुमार के खाते में चला गया है।अतः उन्होंने उपायुक्त से धान बिक्री के पैसे का भुगतान कराने की फरियाद की।इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उपायुक्त ने एफसीआई के एरिया मैनेजर को जांच कर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
इसी क्रम में डाल्टनगंज के राम आशीष कुमार ने जो कि 108 एम्बुलेंस के चालक है अपने प्रबंधक पर नौकरी से निकालने की शियाकत की।

आज के जनता दरबार मे विभिन्न प्रखंडों से जुड़े कुल 29 मामले आये जिसमे वृद्धा पेंशन एवं विधवा पेंशन शामिल थे।आज के जनता दरबार मे सबसे अधिक पिपरा से कुल 21 पेंशन के मामले आये।इस दौरान सभी पेंशन संबंधित आवेदन को संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को अग्रसारित करते हुए 15 दिनों के भीतर स्वीकृत करने का निर्देश दिया।

आज के जनता दरबार में मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना, अंबेडकर आवास योजना,जमीन अधिग्रहण मुआवजा,मानदेय का स्थानांतरण,पेंशन व राशन कार्ड से संबंधित आवेदन आये जिसे उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसारित करते हुए पंद्रह दिनों के भितर निष्पादन करने का निर्देश दिया।

21 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | सोने एवं चांदी में भारी गिरावट के साथ ग्राहक में खुशी की उमंग

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | काफी समय से सोने एवं चांदी के लगातार बढ़ोतरी को लेकर भारतीय अर्थव्यवस्था डामाडोल चल रही थी पैसे की कमी और सोने का भाव बढ़ते देखकर खरीदार सोने और चांदी में निवेश कम कर रहे थे। आज दिनांक 9 नवंबर 2020 को सोना ₹2500 घटकर 22 कैरेट का भाव ₹49900 प्रति 10 ग्राम और चांदी ₹4000 घटकर ₹60000 प्रति किलो का भाव आ चुका है। दिवाली एवं धनतेरस को लेकर अब ग्राहकों की मुस्कुराहट वापस लौट आई है, वही सोना महल के संचालक धनंजय कुमार सोनी एवं संतोष कुमार सोनी का कहना है कि सोने एवं चांदी की गिरावट को देखते हुए ग्राहक दिल खोलकर खरीदारी कर रहे हैं। अपने मनपसंद जेवर हैवी वेट में ले रहे हैं। खास तौर पर धनतेरस की तैयारियां को देखते हुए सोने एवं चांदी का भरपूर स्टॉक रखा गया है, संचालक का कहना है कि सोने के साथ-साथ हम लोग नए तरह के ऑफर सभी ग्राहकों को प्रदान कर रहे हैं।

42 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | कोरोना से बचाव के तीन सिद्धांतों के लेकर जागरूकता रथ हुआ रवाना

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | जागरूकता रथ पलामूवासियों को कोविड-19 से बचाव करेगा। प्रखंड क्षेत्रों के गांव-गांव में जिला प्रशासन का रथ पहुंचेगा और ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं पैंपलेट, हैंडबिल के माध्यम आमजनों को कोविड-19 से बचाव एवं एहतियात बरतने सहित अन्य संदेश देगा, ताकि लोगों में जागरूकता आये और पलामू कोविड-19 मुक्त जिला बने। इसे लेकर आज ‘कोविड-19 उचित व्यवहार’ परिवर्तन रथ को रवाना किया गया। पलामू उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन ने समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रथ को रवाना किया। जिला प्रशासन की ओर से तैयार जागरूकता रथ पर लगे बैनर-पोस्टर लोगों को कोविड-19 को लेकर जागरूक कर रहा है। वहीं ध्वनि विस्तार यंत्र के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर कोविड-19 से बचाव का संदेश दिया जा रहा है।

रथ रवानगी के मौके पर उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19
संक्रमण का खतरा अब भी बरकरार है। इसे लेकर अब भी एहतियात बरतने की आवश्यकता है। जबतक दवाई नहीं, तबतक ठीलाई नहीं। संक्रमण से बचाव को लेकर जन जागरूकता अभियान के तहत रथ को रवाना किया गया,  जो कोविड-19 के मुख्य तीन सिद्धांतों मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने एवं साबुन-पानी से हाथों को धोते रहने से लोगों को जागरूक करेगा। रथ पर कोविड-19 के लक्षण, कोविड-19 के मद्देनजर क्या करें और क्या न करें। बदलकर अपना व्यवहार, करें करोना पर वार इत्यादि स्लोगन व संदेश अंकित हैं, जो कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरूक कर रहा है।

उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि इस जागरूकता रथ से आमजनों में कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता आयेगी। इससे लोगों को फायदा होगा और पलामू कोविड-19 संक्रमण के खतरे से मुक्त होगा।

सिविल सर्जन डॉ. जॉन एफ केनेडी ने कहा कि जागरूकता रथ पलामू के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य करेगी। इससे लोग प्रेरित होंगे और कोरोना से बचाव के लिए एहतियात बरतेंगे। साथ ही कोविड-19 की जांच के लिए भी आगे आएंगे, जिससे कोरोना को समाप्त करने में सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। लोगों के बीच मास्क व साबुन का भी वितरण किया जा रहा है, ताकि लोग स्वच्छ रहें, जिससे कोरोना संक्रमण के खतरे से बचा जा सके।

नजारत उप समाहर्ता शैलेश कुमार सिंह ने कहा कि जागरूकता रथ से लोगों को काफी फायदा होगा। माईकिंग का लोगों में खास असर होता है। गांव-गांव जाकर  जागरूकता रथ लोगों को जागरूक करेगा। इसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेगा। उन्होंने आमजनों से कोरोना संक्रमण के खतरे से बचाव के लिए हरेक एहतियात बरतने की अपील की है।

रथ रवानगी के मौके पर उपायुक्त श्री शशि रंजन, उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, सिविल सर्जन डॉ. जॉन एफ केनेडी, नजारत उप समाहर्ता शैलेश कुमार सिंह, डीआरडीए निदेशक स्मिता टोप्पो, डीपीएम स्वास्थ्य दीपक कुमार, रिजनल कोडिनेटर आई.ई.सी कनक राज पाठक आदि उपस्थित थे।

18 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | राजस्व संग्रहण में लाएं तेजीः उपायुक्त

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू उपायुक्त श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में आज समाहरणालय सभागार में राजस्व संग्रहण संबंधित बैठक हुई। बैठक में उपायुक्त ने राजस्व संग्रहण में तेजी लाने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि राजस्व संग्रहण में कमी नहीं आने दें। उन्होंने ऑनलाइन दाखिल खारिज को बिना वजह रिजेक्ट नहीं करने तथा 30 दिन से अधिक लंबित मामलों को तत्काल निष्पादित करने का निर्देश दिया।

बैठक में राजस्व संग्रहण से संबंधित मामलों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने कहा कि राजस्व संग्रहण के लिए सभी को कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आम जनता को किसी तरह से कोई कठिनाई नहीं हो इसका भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि पदाधिकारी टालने का कार्य न करें बल्कि ससमय अपने कार्यों का निष्पादन करें। उन्होंने बताया कि जिले में भूमि सीमांकन के 15 सौ से अधिक आवेदन लंबित हैं। उन्होंने सभी अंचल अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे अपनी देखरेख में जल्द से जल्द इन मामलों का निष्पादन करवाएं। इसके अलावा उपायुक्त ने प्रखंड वार शिविर लगाकर ऑनलाइन दाखिल खारिज के आवेदनों का निष्पादन करने का निर्देश दिया।

जिले में बढ़ते हुए ठंड को देखते हुए उपायुक्त ने सभी अंचलाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि वे जरूरतमंदों के बीच कंबल का वितरण करें। साथ ही साथ उन्होंने सार्वजनिक जगहों पर अलाव की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में उपायुक्त श्री शशि रंजन के अलावा अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह, सदर अनुमण्डल पदाधिकारी श्री अजय सिंह बड़ाइक, छतरपुर अनुमंडल पदाधिकारी श्री एनपी गुप्ता, जिला खनन पदाधिकारी श्री मनोज टोप्पो, जिला अवर निबन्धक श्री धर्मेंद्र कुमार, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी- सह- प्रभारी नगर आयुक्त श्री शैलेश कुमार सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी श्री सुभाष कुमार, जिला आपुर्ति पदाधिकारी, श्री अमित प्रकाश, सभी अंचल अधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

50 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | छूटे हुए निबंधित महिला मतदाताओं का निबंधन जल्द करायें: उपायुक्त

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त- सह- जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में आज दिनांक 9 नवंबर 2020 को समाहरणालय स्थित सभागार में जिले में निर्वाचन के अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य रूप से मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 की तैयारियों के बारे में समीक्षा की गई।

बैठक में मौजूद उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि मतदान केंद्र के पुनर्गठन का प्रस्ताव जिले में निर्धारित समय अवधि में प्राप्त नहीं हुआ है। 78- छतरपुर विधानसभा क्षेत्र से मात्र 1 मतदान केंद्र के स्थल परिवर्तन का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है, जिसे अनुमोदन हेतु विभाग को भेजा जा चुका है। शेष विधानसभा क्षेत्रों से इस संबंध में प्रतिवेदन की मांग की गई थी जो अभी तक अप्राप्त है। निर्धारित समय अवधि में उपरोक्त प्रतिवेदन प्राप्त नहीं होने की स्थिति में इस संबंध में जिला का प्रतिवेदन शून्य समझा जाएगा। बैठक में उपायुक्त ने सभी संबंधित पदाधिकारी से मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 के सभी कार्यों को समय से निष्पादन करने का निर्देश दिया।

उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 के तहत मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन दिनांक 16 नवंबर 2020 को किया जाना है। उपायुक्त ने निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण नियम 1960 के नियम 10 के अधीन सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन प्रारूप 5 में करते हुए प्रतिवेदन को 16 नवंबर 2020 तक जमा करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में सभी विधानसभा क्षेत्रों में GENDER RATIO को लेकर निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया जा सका है जिसके लिए आवश्यक है कि छूटे हुए निबंधित महिला मतदाताओं का निबंधन मतदाता सूची में कराना सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा उपायुक्त ने बूथ वार दिव्यांग मतदाताओं को भी चिन्हित करने का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री शैलेश कुमार सिंह ने दावा आपत्ति प्राप्त करने की अवधि में आयोजित किए जाने वाले विशेष कैंप की तैयारी संबंधित कार्य योजना की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन अवधि में सभी मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान आयोजित करने हेतु तिथि निर्धारित की गई है। 28 नवंबर 2020 दिन शनिवार, 29 नवंबर 2020 दिन रविवार, 5 दिसंबर 2020 दिन शनिवार तथा 6 दिसंबर 2020 दिन रविवार को आयोजित किए जाने वाले विशेष अभियान में सभी बीएलओ मतदान केंद्र पर उपस्थित होकर संबंधित व्यक्तियों से दावा आपत्ति संबंधित प्रपत्र प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे। विशेष अभियान के दौरान प्राप्त पत्रों की विवरणी उसी दिन ईमेल के माध्यम से जिला निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध कराएंगे।

उपायुक्त ने मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 से संबंधित जागरूकता अभियान का संचालन मतदान केंद्र से लेकर जिला स्तर तक कराने हेतु निर्देश दिया। स्वीप के तहत संचालित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों यथा नुक्कड़ नाटक, प्रभात फेरी, वाद विवाद प्रतियोगिता, खेलकूद प्रतियोगिता जिससे मतदाता सूची निबंधन थीम हो उनका आयोजन करने का निर्देश दिया।

बैठक में जिले के सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, अंचलाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी मौजूद थे।

17 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | जनता शिवरात्रि महाविद्यालय में हुई एनसीसी की भर्ती

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | मेदिनीनगर में आज दिन रविवार जनता शिवरात्रि महा विद्यालय में नामांकित छात्र छात्राएं हैं। उनको त्रिवर्षीय एनसीसी प्रशिक्षण हेतु एनसीसी के सीनियर कैंडिडेट के देखरेख में चयन प्रक्रिया पूरी हुई शारीरिक जांच के साथ-साथ लिखित परीक्षा निर्र्गीत की गई । मौके पर मौजूद जेएस कॉलेज के प्रिंसिपल ने बताया कि सभी छात्रों में राष्ट्रभक्ति का जज्बा बना रहे और आगे जाकर सेना में जा सके, साथी कैप्टन डॉ एसके पांडे ने बताया कि टोटल छात्र-छात्राएं 300 आए हैं जिसमें 20 लड़के और 10 लड़कियां की सीट है।

23 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। जिले में बढ़ा बस किराया


मेदिनीनगर । पलामू। पलामू जिला ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने दिनांक 9 नवंबर से बसों के किराए की नई दर तय कर दी है। अब 1 रुपया 50 पैसा प्रति किलोमीटर किराया लगेगा यानी रांची का किराया प्रति सीट 246 रुपया होंगे। पलामू जिला ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रवक्ता ठाकुर किरण सिंह ने सूचना जारी कर दी है। जारी सूचना में उन्होंने कहा है कि पलामू जिले के सभी मार्गों पर 1 रुपया 50 पैसे की दर से प्रति किलोमीटर किराया वसूला जाएगा ।

35 total views, 1 views today

नावा बाजार । पलामू में तीन हिस्‍सों में बंटी मालगाड़ी, बड़ा हादसा टला

मेदिनीनगर । पलामू । सीआइसी सेक्शन के डालटनगंज-गढ़वा रोड रेल मार्ग पर कजरी रेलवे स्टेशन के निकट शनिवार की शाम कपलिंग टूटने से कोयला लदी एक मालगाड़ी तीन हिस्से में बंट गई। घटना की जानकारी मिलते ही रेल अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और मालगाड़ी को जोड़ने के प्रयास में जुट गए हैं। इधर मालगाड़ी के तीन हिस्से में बंट जाने के बाद अप रेलवे लाइन पर मालगाड़‍ियों का परिचालन पूरी तरह बाधित है।

जानकारी के अनुसार यह मालगाड़ी डालटनगंज रेलवे स्टेशन से करीब 5.50 में होकर गुजरी थी। कजरी स्टेशन से पहले सिंगरा गांव के निकट इंजन पायलट को कुछ अनहोनी का अंदेशा हुआ। तत्काल इसकी सूचना वाकी-टाकी से कजरी स्टेशन मास्टर व बरकाकाना रेलवे कंट्रोल को दी गई।

मालगाड़ी के पहले हिस्से को कजरी स्टेशन से पहले रोक दिया गया। घटनास्थल पर पहुंचे डालटनगंज स्टेशन प्रबंधक अनिल कुमार तिवारी ने घटना की पुष्टि की है। बताया कि तमाम रेलवे महकमा के पदाधिकारी मौके पर पहुंचकर स्थिति को सामान्य करने में जुट गए।

35 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | जिले में बच्चों के संरक्षण के प्रति सजग रहने की जरूरत : एसडीपीओ

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | सदर मेदिनीनगर अनुमंडल के एसडीपीओ संदीप कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में शनिवार को एसपी कार्यालय के सभागार में बाल संरक्षण अधिकारों को लेकर बैठक आयोजित की गयी।
बैठक सह कार्यशाला में उपस्थित सभी बाल कल्याण पुलिस पदाधिकारियों को बाल मजदूरी,बाल विवाह,पॉस्को अधिनियम आदि के प्रावधानों की जानकारी दी गयी।

बैठक को संबोधित करते हुए एसडीपीओ ने कहा कि बच्चों के अधिकारों का संरक्षण समाज के साथ-साथ पुलिस की अहम जिम्मेदारी है।जिसके लिए हमें निरंतर सजग व समर्पित रहने की जरूरत है।

श्री गुप्ता ने कहा कि बच्चों से जुड़े कानूनों की जानकारी पुलिस कर्मियों के लिए बच्चों के संरक्षण की दिशा में अहम शक्ति व ऊर्जा का संचार करती है।उन्होंने बाल कल्याण पदाधिकारियों से बाल संरक्षण से जुड़े सभी इकाइयों से निरंतर संपर्क में रहने व आपस में समन्वय स्थापित करते हुए काम करने की बात कही।
चाईल्ड लाइन के निदेशक ने सभी 28 थानों एवं पुलिस की मानव तस्करी रोधी इकाई के बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों को रोचक तरीके से किशोर न्याय अधिनियम,बाल विवाह प्रतिषेध, बाल श्रम, पाक्सो, मानव तस्करी आदि विषयों से जुड़े कानूनों पर सत्रों का आयोजन किया।
इसी तरह बालगृह संचालक ने बाल कल्याण समिति व किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी,श्रम अधिक्षक आदि ने अपने कार्यो आदि की जानकारी दी।

बैठक में एसडीपीओ के अलावा, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक,संरक्षण पदाधिकारी,चाइल्ड लाइन,सीसीई के सभी कर्मी, उज्जवला योजना के प्रबंधक व संचालक सहित सभी बाल कल्याण पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

18 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | विकासात्मक कार्यों में लाएं तेजी : उपायुक्त

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में आज दिनांक 7 नवंबर 2020 को यूनिफाइड कमांड समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में उपायुक्त ने मुख्य रूप से विकासात्मक कार्यों को गति प्रदान करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान सुरक्षा बलों के लिए बने फॉरवर्ड कैम्प को समेकित विकास केन्द्र (इन्टीग्रेटेड डब्लपमेंट सेटर) के रूप में परिवर्तित करने का निर्णय लेते हुए आधारभूत संरचना का विकास करने तथा हर एक कैंप में एक लघु स्वास्थ्य केन्द्र खोलने के प्रस्ताव पर चर्चा की गई। इस दौरान उपायुक्त ने निर्देश दिया कि बनाए गए सभी इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट सेंटर में विभिन्न विभागों द्वारा स्पेशल कैम्प लगाकर आस पास के लोगों की समस्याओं का निपटारा करें।

इसके अलावा उपायुक्त ने लघु स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित करने का निर्देश दिया ताकि सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों को तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया की जा सके। बैठक में जिले के बॉडर ऐरिया के विकास के लिए भी कार्य योजना बनाकर कार्य शुरू करने का निर्णय लिया गया। साथ ही सभी सुदूर क्षेत्रों में सड़क निर्माण हेतु निर्देश दिया गया। इसके लिए उपायुक्त ने वहां मौजूद कार्यपालक अभियंता को सबसे पहले स्थलीय जांच कर एस्टीमेट देने का निर्देश दिया।

इस बैठक में उपायुक्त श्री शशि रंजन सहित, पुलिस अधीक्षक श्री संजीव सिंह, सी0आर0पी0एफ0 के सेकंड इन कमांड श्री राजीव कुमार झा, अभियान एसपी श्री अरुन कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त श्री शेखर जमुआर, सिविल सर्जन डॉ0 जान एफ कनेडी, अपर समाहर्त्ता श्री सुरजीत कुमार सिंह, जिला योजना पदाधिकारी शाहिद अहमद सहित युनिफाईड कमान्ड समिति के सदस्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

20 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | तरहसी प्रखण्ड से हटाये गए 4 कंटेन्मेंट ज़ोन

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार श्री शशि रंजन ने COVID-19 के संक्रमण को आपदा प्रबंधन अधिनियम तथा महामारी अधिनियम के सुसंगत प्रावधानों के अंतर्गत तरहसी प्रखण्ड में बनाये गए 4 कंटेन्मेंट ज़ोन को तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दिया है।

तरहसी प्रखण्ड के सेलारी ग्राम में बने 2 कंटेन्मेंट ज़ोन, धनगांव ग्राम में बने 1 कंटेन्मेंट ज़ोन तथा छेचानी ग्राम में बने 1 कंटेन्मेंट ज़ोन को तत्काल प्रभाव से हटाया गया।

जारी किए गए आदेश में उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन ने इंसीडेंट कमांडर के रूप में प्रतिनियुक्त सम्बन्धित प्रखंड विकास पदाधिकारी को इन सभी कंटेनमेंट जोन को तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दिया है। उपायुक्त ने बताया कि उपरोक्त कंटेनमेंट जोन में सामुदायिक सर्विलांस के पश्चात कोई भी कोविड-19 का एक्टिव केस नहीं पाए जाने के कारण उक्त क्षेत्रों में स्थापित कंटेनमेंट जोन को हटाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने सिविल सर्जन पलामू के स्तर से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर उक्त क्षेत्रों में बनाये गए कंटेनमेंट जोन को तत्काल प्रभाव से हटाये जाने का निर्देश जारी किया है।

उपायुक्त श्री शशि रंजन ने कहा की उक्त क्षेत्रों से कंटेनमेंट जोन को हटाए जाने के उपरांत भी संबंधित क्षेत्र के लोग वहां सामाजिक दूरी का अनुपालन करते रहेंगे। साथ ही साथ मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा। उन्होंने लोगों से अनावश्यक रूप से बाहर निकलने से परहेज करने की अपील की। साथ ही अति आवश्यक कार्य होने पर ही घरों से निकलने की सलाह दी।

25 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | सबकी सहभागिता से ही कुपोषण मुक्त होगा पलामू: उपायुक्त

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | जिले में पोषण अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर उपायुक्त श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में शुक्रवार को पोषण अभियान के अंतर्गत जिला अभिसरण समिति की बैठक आयोजित की गयी।
समाहरणालय के सभागार में आयोजित इस बैठक में उपायुक्त द्वारा पोषण अभियान अंतर्गत संचालित विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का अनुश्रवण एवं समीक्षा की गयी।

बैठक में उपायुक्त ने टेक होम राशन योजना की भी समीक्षा की।
इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में टेक होम राशन (टीएचआर) की सप्लाई को नियमित एवं अपडेट करते हुए प्रत्येक माह में वितरण कराने का निर्देश दिया।इसके अलावा उन्होंने शत प्रतिशत आंगनबाड़ी केंद्रों में टीएचआर की सप्लाई करने हेतु निर्देशित किया।

उन्होंने सीएसआर के तहत बन रहे मॉडल आंगनवाड़ी केंद्रों की जानकारी ली।इस दौरान बताया कि जिले में कार्यरत ग्रासिम एवं हिंडाल्को इंडस्ट्रीज को पांच-पांच मॉडल आंगन वाड़ी केंद्रों का नवीकरण किया जाना है।इस दौरान उपायुक्त ने लंबित केंद्रों को जल्द पूर्ण करने की बात कही।इसके अलावा उन्होंने मनरेगा द्वारा निर्माण कराए जा रहे आंगनवाड़ी केंद्रों की समीक्षा करते हुए अधूरे पड़े केंद्रों निर्माण में तेजी लाने की बात कही।इसी तरह उन्होंने न्यूट्रिगार्डन की भी समीक्षा की।इस दौरान बताया गया कि कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा सौ आंगनवाड़ी सेविका एवं जिले के सभी लेडिज सुपरवाइजर को मास्टर ट्रेनर के रूप में विकसित कर दिया गया है।वहीं पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चार आंगनवाड़ी केंद्र एवं सर्किट हाउस को विकसित किया गया है। इसके साथ ही अगले चरण में 131केंद्रों को विकसित किया जाना है।

बैठक में उपायुक्त ने सभी सीडीपीओ को निर्देश दिया कि अपने प्रखंड के सभी कुपोषित,अतिकुपोषित बच्चों को चिह्ति कर उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ ससमय देना सुनिश्चित करें।

बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि पोषण अभियान में कन्वर्जेंस सबसे अहम प्रक्रिया जिसके जरिए कुपोषण मिटाने हेतु विभिन्न विभाग एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उद्देश्य है कि हर स्तर पर इन विभागों के प्रतिनिधियों का बेहतर समन्वय हो और साथ मिलकर पोषण अभियान को जन आंदोलन बनाकर मनाया जाय, जिससे घर घर पोषण का संदेश पहुंचाया जा सके।
उन्होंने कहा कि पोषण अभियान कार्यक्रम के तहत बच्चों में विकास की कमी कुपोषण एनीमिया ना हो उसका विशेष ध्यान रखना है।उन्होंने एनीमिया और गंभीर कुपोषण को रोकने को लेकर लोगों को स्तनपान, मातृ पोषण और किशोर पोषण के संबंध में लोगों के बीच जागरूकता अभियान निरंतर चलाने की बात कही। उन्होंने कहा कि सबकी सहभागिता से ही जिले को कुपोषण मुक्त बनाया जा सकता है।

बैठक में उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त, सहायक समाहर्ता,ह पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता, नजारत उप समाहर्ता,जिला समाज कल्याण पदाधिकारी,जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी,जेएसएल पीएस के डीपीएम, समेत सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी उपस्थित थे।

16 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त कार्यालय में हुआ जनता दरबार का आयोजन

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री शशि रंजन ने शुक्रवार को समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय में जनता दरबार का आयोजन किया। जिसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे 30 से अधिक ग्रामीणों की समस्या सुनकर उसका निराकरण करने का निर्देश उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया है।जनता दरबार में ग्रामीणों ने डीसी को अपनी-अपनी समस्याओं को अवगत कराते हुए उसका समाधान करने की गुहार लगायी। जनता दरबार के दौरान कोरोना महामारी को देखते हुए सभी लोगों के हाथों को सैनिटाइज करने के अलावा सामाजिक दूरी का विशेष ख्याल रखा गया।

जनता दरबार में चैनपुर उत्तरी के जिला परिषद सदस्य विकास कुमार चौरसिया ने उपायुक्त को बताया कि चैनपुर प्रखंड के नरसिंहपुर पथरा,मझिगांवा,कोशियारा,बांसडीह, एवं 35 ग्राम के लोग नरसिंहपुर पथरा,बाजार करने आते हैं जिनका मुख्य पेशा पशुपालन है। उन्होंने उपायुक्त को बताया कि दूध का उत्पादन अधिक होने के कारण पशुपालकों को उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है। अतः उन्होंने उपायुक्त से दूध उत्पादन की उपलब्धता को देखते हुए नरसिंहपुर पथरा में दूध संग्रह केंद्र खोलने का आग्रह किया।
इसी तरह हैदरनगर के इमामनगर बरेवा से आये विनोद मेहता ने इमामनगर बरेवा पंचायत के जनसेवक सह पंचायत सचिव पर रिश्वत न देने के कारण प्रधानमंत्री आवास योजना से उनका नाम लाभुकों की सूची से हटाने एवं अयोग्य लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास देने के संबंध में आवेदन दिया।इसी क्रम में हरिहरगंज के दिलीप कुमार ने हरिहरगंज पूर्वी आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका का चयन फर्जी तरीके से किए जाने को लेकर शिकायत की।

आज के जनता दरबार में मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना, अंबेडकर आवास योजना,जमीन अधिग्रहण मुआवजा,मानदेय का स्थानांतरण,पेंशन व राशन कार्ड से संबंधित आवेदन आये जिसे उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसारित करते हुए पंद्रह दिनों के भीतर निष्पादन करने का निर्देश दिया।

23 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | आदित्य बिरला अल्ट्राटेक कंपनी के द्वारा हुई बैठक

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | आदित्य बिरला अल्ट्राटेक कंपनी के द्वारा मेदिनीनगर शहर स्थित जोड़ पंचायत के ओम शिव शंकर ट्रेडर्स में बैठक हुई जिसमें ओम शिव शंकर ट्रेडर्स के मालिक उमेश तिवारी , सरवन तिवारी, सहित जोड़ पंचायत के कई लोग मौजूद थे। अल्ट्राटेक के मैनेजर सौरव सिन्हा ने कहा कि अल्ट्राटेक इंडिया की नंबर वन कंपनी है जिस पर सभी देशवासियों भरपुर भरोसा है और उन्होंने कहा कि अल्ट्राटेक सीमेंट अपने घर में लगाएं और अपने घर को मजबूत बनाएं ।

24 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | वरिष्ठ पत्रकार अर्नब गोस्वामी की गिरफ्तारी को लेकर पलामू पत्रकार परिषद ने भी जताया कड़ा विरोध

मेदिनीनगर से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

मेदिनीनगर | पलामू | महाराष्ट्र में हुए अर्नब गोस्वामी के गिरफ्तारी को लेकर जहां देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है, वहीं झारखंड के पलामू जिले में भी रिपब्लिक भारत के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी की गिरफ्तारी के विरोध एवं रिहाई की मांग को लेकर पलामू पत्रकार परिषद ने भी कड़ा विरोध जताया है। जिला मुख्यालय मेदिनीनगर स्थित परिसदन भवन में आहुत बैठक के दौरान पीपीपी सदस्यों ने काला बिल्ला लगाकर एवं राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपकर पत्रकारिता को बचाने का निर्णय लिया है। कार्यकारी अध्यक्ष दिलीप कुमार एवं कार्यकारिणी के वरिष्ठ सदस्य अरुण शुक्ला के संचालन में आयोजित बैठक में एक सुर में पलामू के पत्रकारों ने अर्नब गोस्वामी के साथ हुए पुलिसिया कारवाई की भर्त्सना की। उनकी माने तो पहले तो लोकतंत्र को जिंदा रखने वाले स्तंभ को बार-बार लहूलुहान किया जा रहा है, मगर अब सरकार के समर्थन से पुलिस का ये रवैया पत्रकारिता को डरा रहा है… जो अधिकारों का हनन भी है और लोकतंत्र के सिपाही का अपमान भी। मौके पर कार्यकारिणी समिति के सदस्यों ने निर्णय लिया कि राष्ट्रपति के नाम पलामू उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

18 total views, no views today