चिनिया । गढ़वा । ग्रामीणों ने सुपरवाइजर के खिलाफ जमकर रोष को प्रकट किया

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड अंतर्गत बेता पंचायत के बेता पंचायत भवन में आज सैकड़ों महिला-पुरुष एकत्रित हुए थे। कारण था कि आज बाल विकास परियोजना के तहत डायन बिसाही को लेकर बाल विकास परियोजना सुपरवाइजर सरस्वती देवी को बेता के पंचायत भवन में आना 11:00 बजे का टाइम सुनिश्चित किया गया था। परंतु सरस्वती देवी 3:00 बजे तक नहीं पहुंची जिससे ग्रामीण महिला पुरुष काफी आग बबूला हो गए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार चिनिया प्रखंड के बेता पंचायत भवन में आयोजित बाल विकास परियोजना द्वारा तथा उपायुक्त राजेश कुमार पाठक के निर्देशानुसार डायन प्रथा उन्मूलन संबंधी जागरूकता कार्यक्रम गढ़वा जिले के हर प्रखंड में किया जाना है। जिसमें सभी प्रखंड के पंचायतों का दिन एवं समय सुनिश्चित किया गया है। आज 27/ 10/ 2020 को पर्यवेक्षक के रुप में सुपरवाइजर सरस्वती देवी को 11:00 बजे बेता पहुंचना था परंतु पर्यवेक्षक नहीं पहुंची जिससे आम ग्रामीणों ने रोष जताया तथा कार्रवाई की मांग की। बताते चलें कि बाल विकास परियोजना के तहत 16 अक्टूबर से 3 नवंबर तक डायन प्रथा उन्मूलन संबंधी जगह-जगह पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। उसी के तहत 27 अक्टूबर को बेता पंचायत भवन में डायन प्रथा उन्मूलन संबंधी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। आम ग्रामीण और गांव की महिलाएं वहां उपस्थित रहे। इंतजार करते रहे लेकिन पर्यवेक्षक नहीं आई और सभी ग्रामीण जानकारी से वंचित रहे इस मामले पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी बिंदु कुमारी से पूछे जाने पर बताया कि अगर इस तरह के सुपरवाइजर द्वारा किया गया है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीणों का कहना है कि उक्त पर्यवेक्षक पर जांच कर कार्रवाई की जाए। मौके पर ग्रामीण चेतू सिंह, उषा देवी, सरिता देवी, अनीता देवी, कमला देवी, मीना कुमारी, शंभू परहिया, रामदेव सिंह, जागो देवी, अंजली देवी सहित कई महिला पुरुष उपस्थित थे।

5 total views, 5 views today

चिनिया । गढ़वा । आरजेडी नेता ने प्रखंड के सभी पूजा पंडालों का किया भ्रमण

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड के सभी पंचायतों में पूरे श्रद्धा और भक्ति से मां दुर्गे की पूजा अर्चना की गई। सप्तमी के दिन से ही मां दुर्गा के पट खुलने के साथ ही मां दुर्गे का दर्शन करने के लिए भक्तों का भीड़ उमड़ा। आज आरजेडी नेता सह समाजसेवी मोहम्मद अयूब मंसूरी ने चिनिया प्रखंड के सभी पूजा पंडालों का भ्रमण किया एवं पंचायत के सभी पूजा पंडालों को सहयोग राशि भी दिया। इसकी शुरुआत चिनिया स्थित बाजार के दुर्गा पंडाल से शुरू किया गया। इसके बाद महावीर मंदिर चिनिया बिलैतीखेर मसरा, खुरी, रणपुरा, बरवाडी इत्यादि जगहों पर जाकर भ्रमण किया। साथ ही अयूब मंसूरी ने सभी को दुर्गा पूजा की शुभकामनाएं भी दी। साथ में सभी दुर्गा पूजा पंडाल कमेटी के लोगों को धन्यवाद भी किया कि कोरोना काल को देखते हुए सभी कमेटी के लोगों ने सरकार के गाइडलाइन को मानते हुए आराध्य देवी दुर्गे मां की पूजा अर्चना भक्ति भाव से सोशल डिस्टेंसिंग में रहकर ही पूजा अर्चना किए। इस नेक काम में चिनिया प्रखंड आरजेडी अध्यक्ष सागर यादव पूर्व मुखिया पति शंभू राम आर्यव्रत भी साथ में रहे।

11 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । गरीब लड़की की शादी के लिए समाजसेवी के साथ लोगो ने की आर्थिक मदद

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मुख्यालय स्थित वर्षो से समाज की सेवा करते आ रहे आरजेडी नेता सह समाजसेवी अयूब मंसूरी ने अपना एक अलग ही पहचान बनाये रखे है। चाहे वह कोरोना काल में लोगों के बीच राशन बांटना हो या पर्व त्यौहार में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना हो। आज फिर से अयूब मंसूरी ने एक मिसाल कायम किया है। अयूब मंसूरी ने बिलैतीखेर पंचायत के ग्राम रानीचेरी स्थित मोहम्मद सदिक मंसूरी इनकी पत्नी रोशन बीबी को अपने आवास स्थित चिनिया में बुलाकर इस परिवार के आर्थिक मदद की।

बताते चलें कि सदीक मंसूरी बहुत ही गरीब परिवार से आते है। इनके पास इतनी बड़ी रकम नही की अपनी बेटी की शादी सही ढंग से कर सके। ऐसे में यह परिवार लोगों से मदद मांग कर अपनी बेटी की शादी कर रहा रहा है। अयूब मंसूरी के आर्थिक मदद के साथ-साथ चिनिया के ही गांधी मेमोरियल उच्च विद्यालय के प्राचार्य मोहम्मद यासीन मलिक ने भी इस निर्धन परिवार की बेटी की शादी के लिए आर्थिक मदद की. साथ ही हिंदुस्तान प्रेस के चिनिया संवाददाता मोहम्मद भुट्टो मंसूरी ने भी इस परिवार की आर्थिक मदद की। साथ ही नौशाद मंसूरी और झारखंड पुलिस के जवान इरशाद मंसूरी ने भी इस परिवार की आर्थिक मदद किया ।इसके साथ ही कई लोगों ने भी इस गरीब परिवार की मदद के लिए आगे आए। यानी कहा जाए तो अभी भी समाज में ऐसे लोग हैं, जो किसी भी विषम परिस्थिति में गरीब परिवार की मदद करने के लिए हमेशा बढ़-चढ़कर हिसा लेते रहे हैं।

18 total views, no views today

चिनियाँ। गढ़वा। B. S. N. L. विभाग की लापरवाही से हुई 50,000 रू. कीमत की भैंस की मौत

चिनियाँ से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनियाँ। गढ़वा। चिनिया प्रखंड स्थित के बिलैतीखैर गांव में बीएसएनएल विभाग द्वारा खोदे गए गड्ढे में गिरकर भैंस की मौत हो गई भैंस की कीमत लगभग ₹50 000 रु, बताई जा रही है ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार विलयती खैर निवासी भरत यादव पिता केश्वर यादव की भैंस अहले सुबह भैस को चराने के उद्देश्य से जंगलों में ले जा रहे थे की सड़क किनारे बीएसएनएल विभाग तार बिछाने के लिए लगभग 5 से 6 फीट गड्ढा तीन किलोमीटर तक सड़क के किनारे आज लगभग 8 महीनों से गड्ढा खोदकर छोड़ दिया गया है भैंस उसी गड्ढे में जा गिरा और उसी मे फस गया और भैंस की वहीं पर मौत हो गई इधर सूचना मिलते ही भरत यादव की पत्नी भैंस की मौत की जगह पर पहुंची और रोने बिलखते लगी यादव की पत्नी का रो रो कर बुरा हाल हो गया था बताते चलें कि बीएसएनल कंपनी तार बिछाने के उद्देश्य से आज लगभग 8 महीना पहले से ही रोड के किनारे तीन किलोमीटर पर 5 से 6 फीट गहराई विलयतीखैर में बिल्कुल सड़क किनारे गड्ढा काटकर छोड़ दिया है ग्रामीणों ने कितनी बार इस कंपनी के कर्मी को कहा की कम से कम इस लंबी पड़ी गड्ढा को भर दे कही कोई घटना ना हो जाए लेकिन किसी के कानों मे जू तक नही लगा जिसका नतीजा इस बेजुबान जानवर को जान देकर चुकानी पड़ी ग्रामीणों ने गुहार लगाई है कि जितना जल्द हो सके इस लंबी दूरी गड्ढे को भर दिया जाए नहीं तो कल के दिन इससे भी बड़ा खतरा हो सकता है यह तो बेजुबान जानवर थी । वही इस बाबत चिनियाँ प्रखंड विकास पदाधिकारी कालिदास मुंडा से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि सड़क के किनारे जो गड्ढा काट कर के छोड़ दिए हैं यह बिल्कुल ही गलत है इसकी जांच की जाएगी और जो भी दोषी पाए जाएंगे उन पर कार्रवाई होगी । वही भैस की हुई मौत की सूचना पाकर गांव के सभी ग्रामीण घटनास्थल पर जमा हो गए थे और उन्होंने बीएसएनएल विभाग के खिलाफ जमकर रोष प्रकट किया ग्रामीणों की यही मांग है की जो भैंस की मौत हुई है उसकी मुआवजा दें और जितना जल्द हो सके इस गड्ढा को भरे B. S. N. L. विभाग भरे ।

52 total views, 1 views today

बड़ी खबर | चिनियाँ। गढ़वा। छेड़खानी के आरोप मामले में युवक गया जेल

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया l गढ़वा l चिनिया थाना अंतर्गत डोल पंचायत के ग्राम चपकली में लड़की के साथ हुई छेड़खानी का मामला प्रकाश में आया है
प्राप्त जानकारी के अनुसार चपकली के ही पीड़िता और उनके परिजन चीनिया थाना में कुछ दिन पूर्व आवेदन देकर चिनियाँ थाना मे एफ आई आर दर्ज की थी की गांव के ही कुंदन भुइयां उम्र 20 वर्ष पिता मुनारिक भुईयां ने छेड़छाड़ किया है इधर एफ आई आर के बाद कुंदन भुईयां घर से फरार चल रहा था थाना प्रभारी विफई उराव ने बतलाया की युवक पर छेड़खानी का मामला 354-323 दर्द था ।
युवक का कांड संख्या 53/20 है जिसे मंगलवार की शाम गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर युवक को उसके घर चपकली से ही गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है छापेमारी के दौरान थाना प्रभारी बीफई उराव एसआई गुप्तेश्वर सिंह के साथ चिनियाँ पुलिस बल के जवान मौके पर मौजूद थी।

34 total views, no views today

चिनियाँ। गढ़वा। बरवाडीह ओपी के साथ साथ चिनियाँ थाना मे भी मना साहिदो के याद मे सहिद दिवस

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया l गढ़वा l चिनिया थाना अंतर्गत बरवाडीह ओपी मे आज 21/10/2020 दिन बुधवार को सहिद स्मरण दिवस मनाया गया ।
इसकी जानकारी देते हुए बरवाडीह ओपी के ए एसाई अरुण कुमार पासवान ने बतलाया की आज के लगभग 58 साल पहले सन् 1959 ई. मे लदाख के अति दुर्गम इलाके मे मातृ भूमि की रक्षा करते हुए भारतीय पुलिस ने दुश्मनों के साथ लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दी थी तभी से इन पुलिस वीर सपूतों के याद में पूरे भारतवर्ष में 21 अक्टूबर को शहीद स्मरण दिवस मनाया जाता है।
झारखंड में विगत सन 2019-20 मे एएसआई सुकरा उरांव एवं एसआई चंद्राय सोरेन ने अपनी कर्तव्य हीनता को निर्वहन करते हुए शहीद हुए थे और इन बीर पुलिस सपूतों को याद याद में भी उनकी आत्मा को शांति प्रदान हेतु झारखंड सशस्त्र पुलिस -8 लेस्लीगंज पलामू आई कंपनी के समस्त पुलिस परिवार शोक शस्त्र करते हुए 2 मिनट का मौन धारण किए इधर बरवाडीह ओपी पुलिस शहीदों के स्मरण दिवस मनाने के तुरंत बाद अपने ड्यूटी पर गस्ती के लिए निकल चुके थे।
इधर चिनिया थाने में भी पुलिस बल के सभी जवान तथा एएसआई गुप्तेश्वर सिंह तथा तथा एसआई विफन उरांव ने भी भारतवर्ष के वीर शहीदों के नाम एवं उनकी आत्मा की शांति हेतु 2 मिनट का मौन धारण कर शहीद स्मरण दिवस मनाया ।

12 total views, no views today

बड़ी खबर । चिनिया । गढ़वा । बाइक की हुई आमने-सामने टक्कर, युवक जख्मी

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया l गढ़वा l चिनिया मुख्यालय स्थित हाई स्कूल के पास हुई मोटरसाइकिल की आमने-सामने की टक्कर में युवक हुआ बुरी तरह से जख्मी। प्राप्त जानकारी के अनुसार चिनिया प्रखंड अंतर्गत हेताड कला पंचायत के ग्राम तहले निवासी सरवन गुप्ता पिता भरत शाह अपने हीरो होंडा बाइक स्प्लेंडर प्लस से चिनियाँ होते हुए गढ़वा जा रहे थे की चिनिया ब्लॉक से आगे हाई स्कूल के पास गढ़वा से आ रहे बाइक अनियंत्रित होकर जोरदार टक्कर मारी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी की सरवन गुप्ता वही बेसुध होकर गिर पड़े। और बेहोश हो गए आनन-फानन में लोगों ने चिनिया सामुदायिक केंद्र लाया गया। जहां उनके पैर में गंभीर चोटें आई हैं। फार्मासिस्ट डॉक्टर वेंकटेश्वर नारायण ने बताया कि युवक को 15 टांके लगे हैं। फिलहाल अभी वह खतरे से बाहर है। और इसकी सूचना चिनिया थाना को दे दिया गया है। युवक को शरीर में काफी चोटें आई हैं। इधर जो सामने से मोटरसाइकिल टक्कर मारा था वह अज्ञात युवक बताया जा रहा है। टक्कर मारने के बाद अज्ञात मोटरसाइकिल चालक वहां से उठकर फरार हो गया था।

19 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । आंगनबाड़ी सेविका का हुआ चयन

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया l गढ़वा l चिनिया प्रखंड के बेता पंचायत के ग्राम परसुखाड स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रागंण में मंगलवार को आंगनबाड़ी सेविका चयन हेतु बीडीओ कालिदास मुंडा के उपस्थिति में तथा बाल विकास परियोजना पदाधिकारी बिन्दु कुमारी की अध्यक्षता में आम सभा का आयोजन किया गया।

जिसमें चयन समिति के समक्ष दो आवेदन आए जयंती कुमारी व फुलवंती कुमारी आम सभा में चयन प्रक्रिया के अनुरूप अधिकतम योग्यता के आधार पर जयंती कुमारी एमए पास को सर्वसम्मति से आंगनबाड़ी सेविका पद हेतु चयन किया गया। उक्त आंगनबाड़ी केन्द्र का आंगनबाड़ी सेविका पद के लिए आदिवासी आरक्षित सुरक्षित सीट था। तथा चयनित आंगनबाड़ी सेविका आदिवासी है। बाल विकास परियोजना पदाधिकारी बिन्दु कुमारी ने बताया कि नियमपूर्वक बहाली प्रक्रिया अपनाई गई। आम सभा शान्ति पूर्ण रहा। मौके पर सुपरवाइजर सरस्वती देवी विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक दिलिप कुमार सिंह, मुखिया सरिता देवी, बीडीसी निर्मला देवी, पंचायत सचिव संजय कुमार सहित कई गाँव के ग्रामीण मौजूद थे। व शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु चिनिया एएसआई बरला उरांव सहित चिनिया पुलिस बल मौके पर उपस्थित थी.

35 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । मंत्री के आदेश पर जेएमएम कार्यकर्ताओं ने मृतक के परिवार वालों को किया सहयोग

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड स्थित ग्राम सेमरा टाड़ के चंद्रिका चौधरी की पत्नी शकुंतला देवी की आकस्मिक मौत हो गई थी। मृतक के परिजन बहुत ही गरीब परिवार से आते हैं। शकुंतला देवी की मौत की सूचना मिलते ही चिनिया जेएमएम के प्रखंड सचिव नौशाद मंसूरी, चंद्रिका कोरबा, जहीर मंसूरी, उदय यादव, रमेश यादव ने मृतक के घर पहुंचकर तथा झारखंड सरकार के स्वच्छता एवं पेयजल विभाग के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के निर्देशानुसार उनके परिवार वालों को 50 किलो चावल एवं ₹1000 नगद दाह संस्कार कार्य के लिए दिया गया।

वहीं नौशाद मंसूरी ने बताया कि जेएमएम की सरकार मृतक के परिवार वालों को हर संभव मदद करने को तैयार रहेगा। इस दुख की घड़ी में हम सभी जेएमएम चिनिया प्रखंड के कार्यकर्ता आपके साथ हैं। और जो भी सरकारी इन गरीब परिवार को देने योग्य होगी जितना जल्द हो सके हम लोग इसे पूरा करेंगे।

21 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । स्वास्थ्य मंत्री ने की एकदिवसीय दौरा, लोगों को दी दुर्गा पूजा की बधाई

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड मुख्यालय में झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर नवरात्र के दूसरे दिन रविवार को एक दिवसीय कार्यक्रम के तहत चिनिया प्रखंड मुख्यालय के विभिन्न पूजा पंडालों पर पहुंचकर लोगों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने सबसे पहले चिनिया महावीर मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की। उसके बाद बाजार स्थित दुर्गा पूजा पंडाल में पहुंचकर समिति के लोगों को चंदा के रूप में सहयोग राशि तथा चिनिया बस स्टैंड दुर्गा मंडप पर पहुंचकर मां दुर्गा के दर्शन किए। तथा स्टूडेंट क्लब के लोगों बीच चंदा के रूप में सहयोग दिए।

वहीं इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर प्रखंड वासियों को मैं हार्दिक दिल से बधाई देते हुए कहा कि आज कोविड-19 को देखते हुए इस त्यौहार को सोशल डिस्टेंसिंग में मनाने की जरूरत है। 2020 में कोरोना संक्रमित बीमारी से देश व राज्य अस्त व्यस्त हो गया है। आज की परिस्थिति कुछ और है। मैं माता रानी के दरबार में यही कामना करता हूं कि कोरोना जैसी भयंकर बीमारी से जल्द राज्य एवं देश के सभी लोगों को इससे छुटकारा मिले। और लोगों की जिंदगी खुशहाली से बीते। आज के 100 साल पहले भी ऐसी महामारी आई होगी, लेकिन आज की परिस्थिति को देखते हुए भक्ति भाव श्रद्धा से एवं सरकार के द्वारा जो गाइडलाइन जारी किया गया है, उसका अनुपालन करते हुए दुर्गा पूजा मनाएं।

इस संक्रमित महामारी के दौर में सभी लोग मास्क लगाए एवं सैनिटाइजर अपने पास रखें। और सोशल डिस्टेंसिंग के तहत ही माता रानी की आराधना करें। जिससे आने वाला दिन हमारा सुनाहरा हो। माता रानी से मैं यही विनती करता हूं, कि सभी लोग अच्छे से रहें खुशहाल रहें।

इस कार्यक्रम के तहत चिनिया मुख्यालय के बाद प्रखंड के बिलैतीखेर, मसरा, रामपुरा पहुंचकर दुर्गा पूजा पंडालों में जाकर दर्शन किए तथा वहां का समिति के लोगों को सहयोग राशि भी दिए। वही कार्यक्रम में प्रखंड के सभी दुर्गा पूजा के समितियों ने मंत्री मिथिलेश ठाकुर से मिले। मंत्री ने सभी लोगों को पर्व के मौके पर बधाई दिए। मौके पर उपस्थित प्रखंड अध्यक्ष अरविंद यादव, राजद के अयूब मंसूरी, बेलाल अंसारी, रहीम, आरजु हसन, रमेश यादव इत्यादि मौजूद थे।

23 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । कलश यात्रा के साथ हुआ नवरात्र पूजा प्रारंभ

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनियां प्रखंड मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में शक्ति की आराध्या देवी मां दुर्गा की पूजा अर्चना नवरात्र की प्रथम दिन शनिवार को कलश स्थापना के साथ प्रारंभ हो गया लोग अपने अपने घरों में वह विभिन्न पूजा पंडालों मैं कलश आस्थापित कर मां दुर्गा की पूजा अर्चना प्रारंभ कर दिया है। कोविड-19 को देखते हुए भक्तगण सरकारी निर्देशों को ध्यान में रखते हुए चिनियां मुख्यालय के हनुमान मंदिर बाजार के महावीर अस्थान बाजार के शिव स्थान थाना परिसर के शिव स्थान पहुंच कर पुरोहित नवल किशोर पांडे ने पूजा अर्चना कर भक्त जनों के साथ चिनियां महावीर मंदिर स्थित दुर्गा मंडप से पूजा समिति के तत्वधान में कलश यात्रा निकाला गया। कलश यात्रा विभिन्न मार्गो से चलकर रानी चेरी नदी पहुंचकर श्रद्धालुओं ने जल भरकर विभिन्न देवी देवताओं का स्थान का भ्रमण करते हुए पुनः वापस दुर्गा मंडप पहुंचकर क्लास को स्थापित किया गया।

वही प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्र रणपुरा डॉल चपकली बरवाडीह जमुनियाटाड़ खुरी सहित कई गांव में नवरात्र प्रारंभ होते ही शनिवार से स्थापित मां दुर्गा की पूजा शुरू किया गया। हालांकि सभी जगहों पर कोरोना वायरस जैसी महामारी को देखते हुए भक्तजनों ने सरकारी निर्देशों को ध्यान में रखते हुए भक्तों ने सोशल डिस्टेंसिंग के तहत पूजा पाठ में शामिल हु।ए मौके पर उपस्थित स्टुडेंट क्लब के लोग तथा पूजा समिति के गनमानीय लोगों के साथ चिनियां पुलिस बल पूरी तरह मुस्तैद रहें।

18 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । सड़क पर बने गड्ढे को चिनिया पुलिस ने भरवाया

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया सड़क की हालत बद से बदतर है। अफसोस यह है, कि जो काम यहां के जनप्रतिनिधि तथा नेताओं को करना चाहिए वह काम आज चिनिया पुलिस ने कर दिखाया। जी हां सही सुना आपने चिनिया मुख्यालय के 1 किलोमीटर के अंदर में कम से कम आपको 10से 20 ऐसे गड्ढे मिलेंगे जो कभी भी आपको उस गड्ढे में गिरा सकता है। वह सड़क नहीं बल्कि कभी भी कोई हादसा का संकेत बता रहा होता है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले इसी गड्ढे पड़े रास्ते से मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर भी आए हुए थे। लेकिन फिर भी इस गड्ढे पड़े रास्ते पर किसी जनप्रतिनिधि की नजर नहीं पड़ी।

आज चिनिया पुलिस प्रशिक्षु दरोगा शाहबाज अंसारी के नेतृत्व में चिनिया प्रखंड मुख्यालय स्थित दुर्गा मंडप के आस पास मेन रोड में कई जगह में हुई गड्ढों में प्रशासन द्वारा मिट्टी भरवा कर समतल करवाया गया। ताकि पूजा पाठ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोई दिक्कत ना हो प्रशिक्षु दरोगा शाहबाज अंसारी व एएसआई गुप्तेश्वर सिंह ने ट्रैक्टर द्वारा कई जगहों पर हुई गड्ढे में मिट्टी भरवा कर प्लेन करवाया तथा अंसारी ने कहा की लोग 10 दिनों तक मंडप के अगल-बगल का साफ सफाई रखें। कचरा नहीं फेंके वही नल का पानी रोड पर नहीं बहाए शुद्ध वातावरण रखें वही सरकार के गाइडलाईन का पालन कर सोशल डिंस्टेंस का पालन करते मां देवी दुर्गा की नवरात्र मनाएं। चिनिया पुलिस हर समय आपके सेवा में तत्पर है। आप किसी भी परिस्थिति में क्यों न हो चिनिया पुलिस आपको हर समय मदद करने को तैयार हैं।

139 total views, 2 views today

चिनिया । गढ़वा । फुटबॉल टूर्नामेंट मैच का हुआ शुभारंभ

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मुख्यालय अन्तर्गत बिलैतीखेर पंचायत के रानीचेरी गांव के पत्थलगड़वा मैदान में निराला युवा क्लब के द्वारा फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया।जिसका उद्घाटन बिलैतीखेर पंचायत के भावी मुखिया प्रत्याशी गोपाल कुमार यादव के द्वारा किया गया। इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग ले रही है। गोपाल यादव ने खिलाड़ियों से परिचय कर गेंद को हिट करके टूर्नामेंट का उद्घाटन किए तथा उपस्थित लोगों से एवं खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस मैदान पर कई बड़े-बड़े नेता पूर्व में पहुंचकर इस मैदान को समतल करने, मैदान पर स्टेडियम बनाने, गोलपोस्ट देने एवं कई घोषणा किये थे लेकिन वे लोग आज तक कोई भी अपना वादा को पूरा नहीं किए। लेकिन आज मैं इस खेल के मैदान से घोषणा करता हूँ, कि मैं गोलपोस्ट का काम बहुत जल्द पुरा करेंगे, साथ ही उपस्थित खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपलोग खेल को खेल की भावना से खेलेंगे।

यहां के खिलाड़ियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। जरूरत है उन्हें उत्साहित और प्रेरित करने की। जिससे यहां के खिलाड़ी भी जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर के खेलों में भाग ले सके। मौके पर श्री यादव के अलावे कमिटी के अध्यक्ष चंदन सिंह, उपाध्यक्ष दीनदयाल सिंह, सचिव रूपेश सिंह, सहसचिव विरेन्द्र सिंह एवं बेता पंचायत के भावी मुखिया प्रत्याशी श्याम सुंदर सिंह, अभय सिंह, मनोज सिंह, सुनील यादव आदि लोग उपस्थित थे। तथा गोपाल यादव ने बताया कि खेल के समापन के दिन वह खुद अपने तरफ से जीते हुए खिलाड़ियों को अपने निजी स्तर से सम्मानित करेंगे।

235 total views, 2 views today

चिनिया । गढ़वा । छापेमारी के दौरान बेशकीमती सखुआ का बोटा और बाइक जब्त

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया गढ़वा डीएफओ अभी रूप सिन्हा के निर्देशानुसार वन विभाग के वनरक्षीयो द्वारा विशेष छापामारी अभियान चलाया गया। जिसके तहत बुधवार को अहले सुबह चिनिया के चपकली मोड़ के पास से अवैध लकड़ी के कारोबार करने वाले तीन बाइक के द्वारा ले जाए जा रहे सखुआ के 12 पीस चौपाल सहित तिन बाईक जब्त कर लिय गया और उसे चिनिया वन परिसर लाया गया। वंनरक्षी दयानंद कुमार राहुल कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर वरीय अधिकारी के निर्देश पर विशेष छापामारी अभियान चलाकर यह कार्रवाई की गई है। कार्रवाई में अपराधी बाइक पर लदे बोटा छोड़कर भागने में सफल हो गए हैं। परंतु सभी की पहचान कर ली गई है। जिसमें चीनिया निवासी नूर सलीम उर्फ पिंटू मंसूरी संजय साहू उर्फ़ टेंपू साव रानीचेरी निवासी वकील मंसूरी को नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई है। सभी अपराधी बाइक छोड़कर भागने में सफल रहे लकड़ी की कीमत लगभग ₹30000 बताई जा रही है। सभी लकड़ी सखुआ का चौपाल बना हुआ है। चिनिया क्षेत्र के अन्य प्रखंड के गांव में अवैध रूप से बेचने के उद्देश्य से ले जाया जा रहा था, उक्त लोग पहले से भी लकड़ी का अवैध धंधा करते हैं। इधर वन विभाग द्वारा कार्रवाई से अवैध धंधा करने वाले लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। वही विभाग के लोगों ने कहा कि यह अभियान अवैध धंधा करने वालों के खिलाफ चलता रहेगा फरार अपराधियों पर जल्द कार्रवाई की जाएगी। अभियान में वनरक्षी दयानंद कुमार राहुल कुमार प्रेमचंद दास शामिल थे। सभी वनरक्षी बड़े हि साहस और धैर्य से इस काम को पूरा किया।

202 total views, 3 views today

चिनिया । गढ़वा । थाना परिसर दुर्गा पूजा को लेकर हुई शांति समिति की बैठक

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । शनिवार को चिनिया थाना परिसर में दुर्गा पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें सभी समुदाय के लोगों ने भाग लिया। बैठक में चिनिया प्रभारी थाना प्रभारी बीफई उरांव की अध्यक्षता में की गई। मौके पर थाना प्रभारी ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार के गाइडलाइन के अनुरूप त्योहार मनाना है। स्थानीय प्रशासन द्वारा शांतिपूर्ण एवं भक्ति भरे वातावरण में त्यौहार मनाने का निर्णय लिया गया। मौके पर किसी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं किए जाएंगे। पूजा-पाठ आपसी दूरी बनाकर करें। भीड़-भाड़ न लगने दें। थाना प्रभारी ने बताया कि 31 अक्टूबर तक धारा 144 लागू रहेगा। सरकार के दिशा निर्देश के अनुरूप ही पूजा पाठ करना है। अफवाह से बचें और सामाजिक तत्वों पर चिनिया पुलिस की नजर रहेगी। किसी तरह के अप्रिय सूचना मिलने पर चिनिया पुलिस को सूचित करें। त्योहार के अवसर पर किसी तरह के पंडाल नहीं लगाए जाएंगे। सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी किए गए के अनुरूप दुर्गा पूजा महोत्सव मनाने हेतु सभी लोगों ने निर्णय लिया सभी लोगों ने आपसी भाईचारा के साथ एक दूसरे को सहयोग करते हुए त्यौहार मनाएंगे।

मौके पर उपस्थित लोगों ने अपना अपना मंतव्य दिया। बैठक में थाना प्रभारी बिफई उरांव, एएसआई विजय कुमार सिंह, गुप्तेश्वर सिंह, मकसूद आलम, प्रखंड नाजिर नुमान अंसारी, ग्रामीण रामवृक्ष यादव, मोहम्मद फरीद, कपिल प्रसाद, रमेश यादव, संजय पटवा, असलम अंसारी, लायक अंसारी, बंधु राम, विश्वास प्रसाद, राम सागर यादव, तुलसी भुइयां, मुखिया चरकु परहिया, रामवृक्ष सिंह सहित दुर्गा पूजा समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

131 total views, no views today

बड़ी खबर । चिनिया । गढ़वा । 440 वोल्ट की चपेट मे आने से युवक गंभीर रूप से घायल

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मुख्यालय के न्यू बस स्टैंड स्थित अशोक गुप्ता घर के पास ट्रक के उप चालक सहबाज अंसारी उम्र लगभग 30 वर्ष 440 वोल्ट बिजली तार के चपेट में आ जाने से झुलस कर गंभीर रूप से घायल हो गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार ट्रक संख्या jh19c/2151 ट्रक टाटा सीमेंट लेकर चला था कि गढ़वा जिला अंतर्गत चीनिया में सीमेंट को ऑन लोड करना था। उक्त गंभीर रूप से घायल उपचालक रांची जिले के मांडर का निवासी बताया जा रहा है। ट्रक से सीमेंट लेकर चिनिया अशोक गुप्ता के यहां सीमेंट उतारने के लिए ट्रक का तिरपाल उतार रहा था, तभी ऊपर से गुजरे 440 बोल्ट बिजली की तार के चपेट में आ गया। जिससे वे बुरी तरह झुलस कर घायल हो गए। आनन-फानन में वहां के लोगों ने निजी अस्पताल में इलाज के लिए गए। जहां से बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल गढ़वा भेजा गया है।

उधर चिनिया थाना प्रभारी बिफई उरांव ने मामले की जांच में जुट गई हैं। बताते चलें कि चिनिया प्रखंड मुख्यालय से न्यू बस स्टैंड बस स्टैंड ग्रामीण बैंक के क्षेत्र में बिजली तार लचर पचर स्थिति में है। कई जगह सड़क के ऊपर से तार गुजरे हुए हैं। कई बार ऊंचे वाहनों में आग लगने की भी घटना हो चुकी है। फिर भी विभाग ने अभी तक मुख्यालय स्थित सड़कों पर अवस्थित तार को ठीक नहीं किया है। जिससे कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। कई जगह तो सड़क पर तार नीचे से गुजरा है। जिससे छोटी गाड़ियों में भी तार सटने का हमेशा डर बना हुआ रहता है, फिर भी बिजली विभाग बेपरवाह है।

109 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । जिला परिवहन ने चलाया में वाहन चेकिंग अभियान

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा। चिनिया प्रखंड मुख्यालय स्थित थाना चौक पर जिला परिवहन पदाधिकारी मनीष कुमार के द्वारा वाहन चेकिंग अभियान के तहत शुक्रवार को 12:00 बजे से 1:00 बजे तक चेकिंग अभियान के तहत दोपहिया, चार पहिया, ट्रैक्टर कुल 8 गाड़ी के कागज नहीं होने से गाड़ी को जब्त कर चालान काट दिया गया।

जानकारी के अनुसार चार मोटरसाइकिल, एक ट्रैक्टर, एक कमांडर जीप, एक टेंपो व एक सवारी गाड़ी को गाड़ी का कागजात नहीं होने के कारण पकड़ कर चालान काट दिया व सभी गाड़ियों को जब्त कर थाना में रखा गया। उन्होंने कहा कि लोग गाड़ी के साथ कागजात आवश्यक रखें, नहीं तो जांच में त्रुटि पाए जाने पर चालान काट दिया जाएगा। इस तरह का अभियान चलते रहेगा। उधर जांच शुरू हुआ की वाहन चालकों में हडकंप मच गया। गाड़ी इधर-उधर भागते नजर दिखाई दे रहे हैं। इस चेकिंग अभियान में मौके पर थाना के एएसआई विजय कुमार सिंह, हवलदार शहजाद अंसारी व पुलिस बल के जवान शामिल थे।

196 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । पाल्हे ग्राम में आज कई वर्षों बाद हुआ आंगनबाड़ी सेविका का चयन

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड के बेता पंचायत के ग्राम बेता में आज लगभग 10 वर्षों से आंगनबाड़ी का सेविका का पद खाली था। जिसका ग्रामीण आज कई वर्षों से पुरजोर विरोध करते आ रहे हैं। इन्हीं सब को देखते हुए आज प्रखंड के पाल्हे गांव में आंगनबाड़ी सेविका चयन हेतु आंगनबाड़ी केंद्र पाल्हे में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी बिंदु कुमारी के अध्यक्षता में आम सभा का आयोजन किया गया। जिसमें सर्वसम्मति से पाल्हे गांव निवासी संगीता देवी को आंगनबाड़ी सेविका पद पर चयन किया गया।

आम सभा में गांव से दोआ वेदिका पहुंचे। जिसमें सर्वसम्मति से संगीता देवी को चयन कर लिया गया। बाल विकास परियोजना अधिकारी बिंदु कुमारी ने बताया कि आम सभा शांति और सौहार्दपूर्ण रहा। इसमें सर्वसम्मति से संगीता देवी को चयन किया गया है। आम सभा में मौके पर सुपरवाइजर सरस्वती देवी, विद्यालय के प्रधानाध्यापक विनोद कुमार ब्रह्मचारी, ग्रामीण रघुवीर गुप्ता, उपेंद्र सिंह, मंटू यादव, संतोष यादव, सुनील यादव, रामेश्वर सिंह, सुकुल कोरवा, शिवनाथ कोरवा, बच्चू सिंह सहित कई लोग मौजूद थे। बताते चलें कि पिछले लगभग 10 वर्षों से उक्त गांव में आंगनबाड़ी सेविका का कई कारणों से पद रिक्त खाली पड़ा हुआ था। अब गांव में आंगनबाड़ी सेविका का चयन हो जाने से आम ग्रामीण खुश हैं। गाँव में खुशी का दृष्य साफ झलक रहा है।

44 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । जंगल से सखुआ का इमारती लकड़ी जब्त

चिनिया । गढ़वा । रंका उतरी वन क्षेत्र के बाराडीह जंगल से गुप्त सूचना पर वनरक्षी प्रेमचंद दास ने 15 सखुआ का चौपाल जब्त कर ट्रैक्टर द्वारा चिनिया वन परिसर में लाकर रखा। वनरक्षी प्रेमचंद दास ने कहा कि गुप्त सूचना मिला थी, कि चिनिया वन क्षेत्र के बाराडीह जंगल में लोगों ने सखुआ का 8-6 का चौपाल बनाकर रखा हुआ है। इसी सूचना पर सोमवार को जंगल में पहुंचकर देखा कि लगभग 30 हजार मूल्य के चौपाल बना कर रखा हुआ है। व उसे जब्त कर चिनिया वन परिसर में लाकर रखा गया। इस मामले में अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज किया जाएगा।

29 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । फाइनल मैच के साथ हुआ फुटबॉल टूर्नामेंट का समापन

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड क्षेत्र के चिरका मे ब्रदर युवा क्लब के द्वारा खेलाए जा रहे फुटबॉल टूर्नामेंट का आज समापन सूर्यवंशी क्लब चिरका तथा दबंग क्लब राजबास के द्वारा खेली गई। बताते चले की यह खेल 14/09/2020 से ही चल रहा है। इस खेल मे 32 टीम भाग लिए थे, जो कि आज 16 वां दिन जाकर फाइनल में पहुँचे। चिरका तथा राजबांस की टीम ने खेल को रोचक बनाया। दर्शक गन खेल का खूब जमकर लुफ्त उठाये। इस खेल में सूर्यवंशी क्लब चिरका ने दबंग क्लब राजबांस को शुरुआती पाली में ही एक गोल दागा और लास्ट तक यही एक गोल से सूर्यवंशी क्लब ने बढ़त बनाए रखी।

झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री सह गढ़वा रंका विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर का इस खेल में काफी योगदान रहा। मिथिलेश कुमार ठाकुर के निर्देश द्वारा चिनिया प्रखंड अध्यक्ष अरविंद यादव के नेतृत्व में जीते हुए चारों टीमों को प्राइज भी वितरण किया गया। तथा फर्स्ट सेकंड दोनों टीमों के खिलाड़ियों को 1100-1100 सौ रुपए भी यादव के द्वारा दिया गया। इस खेल के प्रथम विजेता सूर्यवंशी क्लब चिरका को खेल आयोजक ब्रदर युवा क्लब के अध्यक्ष हरमन बड़ा तथा सचिव राकेश लकरा के द्वारा प्रथम प्राइज, बड़ा खस्सी द्वितीय प्राइज, छोटा खसी तथा दो और टीमों को 1-1 खसी दिया गया। खेल काफी रोमांचित रहा।

सभी टीमों ने यह खेल आपसी भाईचारे से खेला वहीं अरविंद यादव ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि हम दोनों टीमों को बहुत-बहुत धन्यवाद देते हैं, जो इस खेल को आपसी भाईचारे से अंत तक खेला वही चीनिया मुखिया के द्वारा दो खेल टीमों को टी-शर्ट भी दिया गया जेएमएम कार्यकर्ता उप प्रमुख फारूक अंसारी, नौशाद मंसूरी, रहीम खान, जन्नत हुसैन, चंदू कोरवा, गंगेश्वर सिंह, सतवंत यादव, समाजसेवी रामवृक्ष सिंह गोपाल यादव इत्यादि लोगों ने सभी खिलाड़ियों को काफी सराहना की।

18 total views, 2 views today

चिनिया । गढ़वा । सरकार आपके द्वार के तहत स्वच्छता मंत्री ने किया चिनिया प्रखंड का दौरा

चीनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । रंका गढ़वा विधानसभा क्षेत्र के विधायक स्ह स्वच्छता एवं पेयजल विभाग के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने चीनिया प्रखंड का दौरा किया। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सबसे पहले प्रखंड कार्यालय के सभागार में चीनिया प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों के समस्याओं को सुना गया। वही मैट्रिक में आए प्रखंड उत्तीर्ण 3 विद्यार्थियों को पप्पू कोरवा, पूजा कुमारी तथा रोशनी गुप्ता को ₹11100 नगद तथा सम्मानित प्रमाण पत्र भेंट किया गया। साथ ही गांव की कुछ महिलाओं को अन्नप्राशन तथा गोद भराई का रसम भी मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने किया साथ ही कुछ लोगों को अंबेडकर आवास तथा पीएम आवास की स्वीकृति की गई तथा पहली राशि भी खाते में डाला गया।

वही प्रखंड के बेता पंचायत के सीदे ग्राम के लोगों ने यह गुहार लगाई कि हमारा गांव अभी भी काफी मूलभूत सुविधाओं से दूर है आजादी के बाद भी अभी तक हमारे गांव में बिजली नहीं पहुंचा है। जिसके कारण हम लोग ढिबरी युग में जीने को विवश है। वही बिलैतीखैर पंचायत के ग्राम राजवास के गोपाल यादव ने अपने गांव की समस्याओं को रखा वही बेटा पंचायत के लोगों ने चीनिया करीबा माटी से लेकर बेता तक रोड बनाने की मांग को रखा। वही हेताड़ कला पंचायत के लोगों ने अपने डीलर कमेश सिन्हा के बारे में मंत्री जी को अवगत कराया कि डीलर कालाबाजारी करते हैं और जब गांव के लोगों ने इसका विरोध किया, तो उल्टा गांव के लोगों पर ही डीलर का कमेश सिन्हा ने गांव के लोगों पर चीनिया थाने में प्राथमिकी दर्ज करा दी कि गांव के लोग हमारा रजिस्टर को फाड़ दिए, तथा सरकारी काम में बाधा डाले इस पर ग्रामीणों ने बताया कि जबकि ऐसा कुछ भी काम गांव के लोगों द्वारा नहीं किया गया है। उन्होंने न्याय के लिए मंत्री जी से गुहार लगाया है। वही चीनिया से बिलाल अंसारी ने मंत्री से कहा कि यहां ब्लॉक के स्टाफ हफ्ता में मात्र 2 दिन आते हैं। बाकी दिन गायब रहते हैं वही ब्लॉक के अमित कुमार जो कि आधार कार्ड बनाते हैं। आधार कार्ड बनाने के नाम पर मनमानी करते हैं तथा मनमाने ढंग से पैसा का भी उगाही करते हैं। वही बेटा से बंधु यादव ने भी अपने गांव की समस्याओं को मंत्री जी के सामने रखा वही मंत्री जी ने बताया कि गढ़वा मैं साठ हजार राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें आज चीनिया प्रखंड में बहुत से लोगों को राशन कार्ड भी दिया गया। वही मंत्री ने बताया कि पहले की सरकार आपके द्वार कभी नहीं आती आती है, तो सिर्फ चुनाव के समय हमारे सरकार में ऐसा नहीं हम सीधे आपके घर पहुंचेंगे और विकास का कार्य करेंगे।

वहीं चीनिया को उन्होंने मॉडल प्रखंड बनाने की भी बात कही इस कार्यक्रम के तहत अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार लिंडा, डीएसपी मनोज कुमार, बिजली विभाग के सहायक अभियंता दीपक कुमार, वन विभाग के पदाधिकारी चीनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र कुमार हांसदा, पीएचडी विभाग तथा सभी विभाग के पदाधिकारी तथा आरजेडी बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अयूब मंसूरी, प्रदेश उपाध्यक्ष मोहम्मद फरीद खान, सागर यादव, जेएमएम के प्रखंड अध्यक्ष अरविंद यादव, नितेश सिंह, फारूक अंसारी, आरजू हसन, रहीम खान मौजूद थे. कार्यक्रम के समापन के बाद मंत्री जी विलयती खैर गए तथा 2 दिन पहले ट्रक चालक की हत्या के पीड़ितों के साथ मिले तथा हर संभव मदद देने की बात कही परिवार को 10000 की राशि भी दी गई, इसके बाद मंत्री ने खुरी के पंचायत भवन में जन समस्याओं को सुना यानी साफ लफ्जो में कहा जाए तो सरकार आपके द्वार, दफ्तर का न लगाए चक्कर, सरकार है. आपके घर तक के तहत शहर से लेकर गांव तक की समस्याओं को पूरा करने में लगे हैं.

37 total views, no views today

बड़ी खबर । चिनिया । गढ़वा । हत्या के विरोध में ग्रामीणों ने किया सड़क जाम

चीनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । ट्रक चालक की हत्या मामले में चिनिया थाना क्षेत्र के बिलैतीखैर ग्राम में शनिवार रात्रि से रविवार सुबह 11:30 बजे तक परिवार वाले तथा आम ग्रामीणों ने ट्रक को बीच में लगाकर सड़क जाम कर दिया था। ग्रामीणों का कहना था कि पीड़ित परिवार के परिजन को न्याय मिले तथा हत्या का आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार किया जाए।

साथ ही मृतक जितेंद्र पाल की पत्नी को मुआवजे दी जाए। रात भर चीनिया थाना प्रभारी विरेंद्र कुमार हाँसदा सहित पुलिस बल मौके पर तैनात रहे। तथा काफी समझाने बुझाने के बाद भी ग्रामीणों ने सड़क जाम को नहीं हटाया। सुबह भी खूब समझाया गया, परंतु ग्रामीण समझने को तैयार नहीं थे। फिर लगभग 11:30 बजे रंका अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार लिंडा, चिनिया बीडीओ कालिदास मुंडा, पुलिस इंस्पेक्टर राजीव कुमार सिंह, चिनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र कुमार हांसदा, सब इंस्पेक्टर आर.बी सिंह सहित प्रशासन के कई अधिकारी के बहुत समझाने के बाद तथा काफी मकसद के बाद ग्रामीणों ने सड़क जाम हटाए।

अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि मृतक के परिजन को पारिवारिक लाभ तथा उसकी पत्नी को विधवा पेंशन, सरकारी आवास दिए जाएंगे। साथ ही गाड़ी मालिक ने भी मृतक चालक जितेंद्र पाल के पत्नी या परिजन को मुआवजा देने की बात कही। तब जाकर जाम हटा इंस्पेक्टर राजीव कुमार सिंह ने बताया कि जीरो प्राथमिकी चिनिया थाने में दर्ज की जा रही है। प्राथमिकी के बाद घटनास्थल से संबंधित छत्तीसगढ़ के रमानुगंज थाने को एफआईआर भेज दी जाएगी।

वही पीड़ित परिवार को हर संभव मदद करेगी। ईधर जेएमएम के कार्यकर्ता आरजू हसन, रहीम खान तथा आरजेडी नेता फरीद खान, सागर यादव ने काफी सूझबूझ से लोगों को समझाया। वही मौके पर झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष अरविंद यादव ने पीएचडी मंत्री श्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के निर्देश पर पीड़ित परिवार को ₹5000 दिए तथा बिलैतीखैर पंचायत के मुखिया ने भी पीड़ित परिवार को ₹5000 दिए। उधर शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल गढ़वा भेज दिया गया है।

168 total views, 1 views today

बिग ब्रेकिंग । लात घूसों से पीट पीट कर ट्रक चालक की हत्या

चीनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चीनिया थाना क्षेत्र के बिलैतिखैर पंचायत के जितेंद्र पाल पिता चरण पाल की मौत हो गई। ज्ञात हुआ कि जितेंद्र पाल ट्रक में ड्राइवरी कर अपनी जीविका चलाते थे। आज वे रेणुकूट से ट्रक में भरा हुआ माल को अंनलोड कर छत्तीसगढ़ के रास्ते रामानुजगंज से होते हुए अपने घर आ रहे थे, कि तातापानी रोड में दो अज्ञात युवक हीरो होंडा मोटरसाइकिल से ट्रक का पीछा कर ड्राइवर के पास जाकर बोले कि आजकल तुम गाड़ी क्यों चला रहे हो, और गाली गलौज करने लगे। और गाड़ी को साइड कराकर ड्राइवर से मारपीट करने लगे। और लात-घुसों से उनके चेहरे तथा कान के पास बुरी तरह से मारा। जिनसे उनकी मौत घटनास्थल पर ही हो गई। खलासी संतोष पाल ने यह जानकारी कि हम डर से गाड़ी से उतर गए फिर उन लोगों ने कैसे मारा कि उनकी मौत हो गई।

यह पता नहीं उस समय हम गाड़ी से नीचे थे। हम डर के कारण छिपे हुए थे जब उन दोनों ने अपने हीरो हौंडा बाइक से वहां से भाग गए। तब हम जाकर देखें कि इनकी मौत हो गई। हम डर के कारण ट्रक को चीनिया ले लाये तथा किसी तरह इसकी सूचना हम चीनिया थाना तक पहुंचाएं। इधर घटना की सूचना सुनते ही चीनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र कुमार हांसदा ट्रक के पास पहुंचे तथा जांच पड़ताल की सूचना लिखे जाने तक बताया कि यह घटना रामानुजगंज के जंगलों में हुआ है। इसलिए इसकी जांच छत्तीसगढ़ पुलिस करेगी। सूचना लिखे जाने तक इसकी सूचना रामानुजगंज पुलिस को दिया जा चुका था। इधर मृतक की पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल है।

115 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । दुर्गा पूजा सादगी से मनाने को लेकर हुई अहम बैठक

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चीनिया । गढ़वा। चिनिया बस स्टैंड में दुर्गा पूजा महोत्सव पर्व मनाने को लेकर दुर्गा मंडप में एक समायोजित बैठक किया गया। जिसमें सर्व समिति से यह निर्णय लिया गया, कि कोरोना जैसे भयंकर महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के तहत ही तथा जिला प्रशासन के आदेश अनुसार ही दुर्गा पूजा मनाया जाएगा, तथा सरकार के हर गाइडलाइन को देखते हुए पूजा किया जाएगा। तथा इस साल दुर्गा पूजा महोत्सव में कोई भी कार्यक्रम नहीं किया जाएगा। सिर्फ एक या दो लेडीज प्रवक्ताओं को बुलाकर सोशल डिस्टेंसिंग में प्रवचन किया जाएगा।

सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि अध्यक्ष राम सागर यादव तथा स्टूडेंट क्लब के सभी सदस्य गण इस पूजा में अपनी भागीदारी निभाएंगे। कोषाध्यक्ष अंबिका प्रसाद तथा सदस्यगण विकास केसरी, भीम प्रसाद, अयोध्या यादव, रामकृपाल यादव, दीपक प्रसाद, राकेश प्रसाद, बबलू प्रसाद, सुधीर प्रसाद, गोविंद प्रसाद, सुनील शाह बैठक में उपस्थित रहे।

38 total views, no views today

चिनिया। गढ़वा। चिनिया में चला बिजली चोरी के खिलाफ जांच अभियान

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा। चिनिया प्रखंड मुख्यालय में गुरुवार को झारखंड बिजली वितरण निगम निदेशालय रांची के निर्देश पर सहायक अभियंता कामेश्वर ठाकुर के नेतृत्व में विद्युत ऊर्जा चोरी के विरुद्ध जांच अभियान चलाया। जिससे मुख्यालय के व्यवसाय तथा आम लोगों में हड़कंप मच गया। जिसमें प्रखंड मुख्यालय के 10 लोगों पर विद्युत ऊर्जा चोरी के विरुद्ध चिनिया थाने में प्राथमिकीदर्ज कराई गई व सभी 10 लोगों पर जुर्माने लगाए गए। मुख्यालय के शराब दुकान के मालिक हेमंत प्रसाद देव पर 10000 बजरंग प्रसाद पर 10000 संदीप प्रसाद पर 7200 शिवनारायण शाह पर 7200 तैयब अंसारी पर 7200 देवेंद्र विश्वकर्मा पर 10000 ओम प्रकाश साहू पर 720 0 रामजी साह पर 10000 सोनू कुमार पर 10000 संदीप प्रसाद पर ₹10000 जुर्माने काटे गए हैं।

मौके पर सहायक अभियंता कामेश्वर ठाकुर ने बताया कि मौके से अवैध तार भी जब्त किए गए हैं। तथा उपभोक्ताओं से अपील किया कि अपना बिजली बिल जमा करें तथा अवैध रूप से बिजली जलाने वाले उपभोक्ता कनेक्शन करा लें अन्यथा पकड़े जाने पर जेल और जुर्माना दोनों होगा। अभियान में विभाग के सिकंदर कुमार अनिरुद्ध प्रसाद, सीमंत कुमार, तमजीद मंसूरी, मौजूद थे। मामले में थाना प्रभारी वीरेंद्र हासदा ने बताया कि विद्युत विभाग के सहायक अभियंता द्वारा प्राथमिकी दर्ज कराई गई है

121 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । चेन्नई काम करने गए युवक की मौत

चीनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चीनिया । गढ़वा। चीनिया थाना क्षेत्र के ग्राम बेता के प्रवासी मजदूर की चेनई में हुई मौत।
चिनियां प्रखंड के बेता पंचायत अंतर्गत परसूखड़ गांव के गोपाल सिंह पिता राजकुमार सिंह जो आज से लगभग एक माह पहले बस के द्वारा चेन्नई काम करने गए थे। लेकिन वहा जाते ही कुछ दिन बाद उनकी तबियत खराब हो गई।
तो उन्हें वहीं के अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन तबीयत बिगड़ता गया और शुक्रवार को उनकी मौत हो गई। जिन्हें वाहा से निजी एम्बुलेंस के द्वारा सोमवार को अपने घर परसूखाड़ लाया गया। घर आते ही पूरा गांव गमगीन हो गया। उनकी पत्नी का रो रो कर बुरा हाल हो गया। गोपाल अपने पीछे 2 छोटे छोटे बच्चे छोड़ गए। इसकी जानकारी मिलते ही। चिनिया झामुमो प्रखंड अध्यक्ष श्री अरविंद यादव जी वहां पहुंचकर उनके परिजनों को सांत्वना दिया और उनकी मदद में 2 बोरी चावल और 2000 नगद रुपए दिए। और उन्हें भरोसा दिलाया की हम सभी झामुमो के लोग हर संभव आपलोगो की मदद के लिए तैयार हैं। और सरकारी लाभ दिलाने का वादा किया।

इस दौरान वहां पर बेता पंचायत मुखिया, श्रीमती सरिता देवी, बी डी सी कन्हाई प्रहिया,झामुमो चिनियां प्रखंड मीडिया प्रभारी हरिओम यादव, झामुमोनेता हीरामन सिंह, रमेश प्रसाद साहू, संजय सिंह, , सरवन बैगा, रामाधार पासवान, नरायान सिंह , चन्दन यादव, आदि बहुत से ग्रामीण उपस्थित थे।

238 total views, 1 views today

बड़ी खबर । चिनिया । गढ़वा । पुलिस की बड़ी कार्रवाई तीन पशु तस्करों को पकड़कर भेजा जेल

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा। चिनिया थाना क्षेत्र के ग्राम रनपुरा क्षेत्र के जंगल के रास्ते से अवैध रूप से 22 पशुओं को तस्करी के उद्देश्य से ले जा रहे तीन व्यक्तियों को चीनिया पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर जानकारी मिली थी। छत्तीसगढ़ से रनपुरा के जंगल के रास्ते से पशु तस्करों द्वारा पशु ले जाया जा रहा है। त्वरित कार्रवाई करते हुए 22 पशु समेत तीन लोगों को कब्जे में ले लिया गया। वही पशुओं को रनपूरा गांव के 6 व्यक्तियों को लिखित जीमेनामा के रूप में पशुओं को सुरक्षित रखने हेतु दे दिया गया। तथा शहाबुद्दीन अंसारी, इसरार अंसारी दोनों ग्राम दूधवल नबु अंसारी ग्राम सोनपुरवा सभी रंका थाना क्षेत्र को पशु क्रूरता अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

हालांकि पशु तस्करों से चिनिया पुलिस ने वैद्य रूप से कागज तो मांग की परंतु कोई वैध कागजात नहीं दिखा सके। जिसे उन सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

38 total views, 1 views today

चिनिया। गढ़वा। भाजपाइयों ने मुख्यमंंत्री हेमंत सोरेन का किया पुतला दहन

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया थाना चौक स्थित थाना मोड़ के पास चीनिया प्रखंड भाजपा अध्यक्ष श्री विभूति सिंह के तत्वावधान में आज झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन का पुतला दहन किया गया। मालूम हुआ कि झारखंड के सहायक पुलिसकर्मी 12 सितंबर से रांची में स्थायीकरण को लेकर अनशन पर बैठे हैं। जिन पर लाठीचार्ज किया गया। इसी के विरोध में आज श्री हेमंत सोरेन का चीनिया थाना चौक के पास पुतले का दहन किया गया। साथ ही यह भी नारा लगाया गया हेमंत सोरेन हाय-हाय, लैंड म्यूटेशन बिल वापस लो नहीं तो गद्दी छोड़ो, हेमंत सोरेन मुर्दाबाद इत्यादि के नारे भी लगाए गए। इसमें मुख्य रूप से जिला कार्यकारिणी सदस्य रामसकल कोरवा, छोटू यादव, गरीबा शाह, अर्जुन शाह, सलीम अंसारी, मुंशी यादव, मुख लाल यादव, शिवलाल सिंह, माला शाह, इत्यादि शामिल थे।

34 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा। जेएमएम प्रखंड अध्यक्ष ने फुटबॉल टूर्नामेंट का फीता काटकर किया शुभारंभ

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । आज दिनांक 14/09/2020 दिन सोमवार को चीनिया के आईटीआई भवन के पास क्योंजी दामर फील्ड में ग्राम चिरका के युवा क्लब के सदस्यों द्वारा फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया।

इस फुटबाल टूर्नामेंट को 15 दिनों तक खेलाया जायेगा, जिसमें 32 टीमों को इस फुटबाल टूर्नामेंट में भागीदारी होगी। जिसका शुभारंभ आज चीनिया जेएमएम प्रखंड अध्यक्ष अरविंद कुमार यादव ने फीता काटकर तथा फुटबॉल का किक मारकर उद्घाटन किया, तथा अरविंद कुमार यादव ने सभी खेल के सदस्यों को बताया कि यह खेल सभी आपसी भाईचारे से खेलें और यह खेल खेल के ही भावना से खेलें ताकि समाज में अच्छा मैसेज जाए। आज इस खेल की शुरुआत सिरोई कला बनाम राजबाँश की टीम इस फील्ड में उतरी और दोनो टीमो ने अच्छा प्रदर्शन किया।

खेल का समय 25-25 मिनट के लिए रखा गया। साथ ही अरविंद यादव ने यह भी बताया कि इस खेल के फाइनल के दिन मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर जी को बुलाया जाएगा। इस मैच के उद्घाटन में समाजसेवी रामवृक्ष सिंह, बिहारी गुप्ता, जेएमएम नेता रहीम खान, सकेंद्र तुरी, आरजू हसन, नानहु सिंह, हरि माल सिंह इत्यादि उपस्थित रहे।

156 total views, 1 views today

खास खबर | चिनिया | गढ़वा | पैरों में झाल… हांथों में नाल, गले से करते हैं कमाल, ऐसे हैं हरेंद्र लाल

चिनिया | गढ़वा | कहते हैं कि धरती वीरों से खाली नही है। भारतीय धरती पर एक से बढ़ कर एक माताओं ने वीर पुत्र दिए हैं। हम एक ऐसे ही कलाकार की बात करने जा रहे हैं, जो अपनी शारीरिक कमियों को जीवन में ना लाते हुए, सभी के लिए मिसाल बनकर सामने आए हैं। हम बात कर रहे हैं गढ़वा जिले के चिनिया प्रखंड अंतर्गत खुरी पंचायत के ग्राम मसरा गांव में हरेंद्र कोरोवा की। हरेंद्र का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ। जन्म के साथ ही छीन गई उसकी खुशियां। क्योंकि वह इस रंगीन दुनिया को देख नही सकता था।

उसकी आंख भगवान ने सदा के लिए बंद ही रखा। अब अंधे बच्चे की जिंदगी कितनी मुश्किलों से भरी होती यह आप भी बखूबी जानते है। हरेंद्र की उम्र बढ़ती गई और उम्र के साथ बढ़ रही थी तो केवल उसकी जरूरतें। भगवान ने हरेन्द्र से आंखे तो ले ली पर मां सरवस्ती ने उस पर अपनी कृपा बनाये रखी। और उसे ही अपना पुत्र समझकर सदा हमेशा ही उसके साथ रहने लगी। हरेन्द्र कोरोवा तीन कलाओं में माहिर है। वह खुद गाता है, और अपने ही हांथो से नाल और पैरों से झाल बजाता है। और इन्ही गान बजान को अपना जीविका बनाकर गुजारा कर रहा है।

अपने छः भाई-बहनों में चौथे नम्बर का हरेंद्र अपनी परिवार चलाने की पूरी हौसला रखता है। कितनी बड़ी बात है, कि लोग सभी चीजों से जिंदगी से उदास बैठ जाते है, पर हरेंद्र अपनी जिंदगी के सफर में अंधेपन को कभी नही लाया। और सुरों के साथ सदा आगे बढ़ते जा रहा है। वह जब गाना गाता है और बजता है, तो उस वक्त ऐसा लगता है, कि विद्या की देवी सरस्वती बैठी हो।

वह एक से बढ़कर एक भक्ति गानों को गाता है। उसे गाने और बजाने के लिए लोग आसपास के क्षेत्रों के लोग बुलाते है, ताकि वह अपनी कला दिखा सके। हरेंद्र अधिकांश मसरा गांव के मंदिरों में गाया करता है। कि आँख नहीं दिए कोई बात नही। पर उसे सभी कला में श्रेष्ठ गाना और बजाना कला दिया, इसी से वह खुश है, कि कितने उसे सरकारी सहायता के नाम से विकलांग पेंशन मिलती है। यह एक सुकून वाली बात है। आज के युवाओ को हरेंद्र से सिख लेने की जरूरत है, जो छोटी-छोटी बातों से घबरा कर बड़ा गलत कदम उठा लेते हैं।

80 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । पेट दर्द से 45 वर्षीय महिला की मौत

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा। चिनिया थाना क्षेत्र के नेमना टोला मे बलराम सिंह की पत्नी मुनिया देवी उम्र 45 वर्ष की मौत पेट में दर्द के कारण हो गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नेमना टोला निवासी बलराम सिंह की पत्नी मुनिया देवी को दो तीन दिन से हल्का पेट मे दर्द था। फिर दर्द बढ़ते जा रहा था, तो परिजनों ने बेहतर इलाज के लिए गढ़वा सदर हॉस्पिटल मे भर्ती कराया। जहाँ इलाज के दौरान मुनिया देवी की मौत हो गई।

इधर परिवार वाले का रो-रोकर बुरा हाल है। इस हुए अचानक घटना से गाँव के लोग काफी मर्माहत है। इधर घटना की सूचना मिलते ही चिनिया मुखिया रामनाथ तुरी इनकी पत्नी राजो देवी, वार्ड सदस्य नौसाद मंसूरी, तथा जेएमएम नेता चंदू कोरवा मृतक के घर पहुँचे। तथा परिजनों को ढांढस बंधाया। वहीं मुखिया द्वारा मृतक के परिजनों को नगद 1500 रुपए की राशि दी गई। तथा दाह संस्कार के लिए 50 किलो चावल भी देने के लिए मुखिया के द्वारा कहां गया।

73 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । डीसी और एसपी ने चिनिया प्रखंड का किया दौरा

चिनिया । गढ़वा । डीसी राजेश कुमार पाठक व पुलिस अधीक्षक खोत्रे श्रीकांत रमेश राव ने कोविड 19 को लेकर बुधवार को चिनियां बस स्टैंड, थाना चौक, झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक सहित कई जगहों पर पहुंच कर आने जाने वाले लोगों को मास्क वितरण किया एवं कोरोना से बचाव को लेकर जागरूकता फैलाया।

उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने लोगों को कहा कि करोना जैसी महामारी बीमारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस का पालन करें। सभी लोग मास्क लगायें। वहां चालकों और यात्रियों से कहा कि सफर करते समय मास्क जरूर लगाएं और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करें। यात्री गाड़ी में अधिक सवारी को लेकर नहीं चलना है । नियम का पालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी । गाड़ी चालक अपने अपने गाड़ी में सेनीटाइजर जरूर रखेंगे ।

वहीँ बाजार के लोगों से कहा गया कि ब सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। अनावश्यक भीड़ नहीं लगाएं।

इस दौरान उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने प्रखंड कार्यालय पहुंचकर चिनिया बीडीओ कालिदास मुंडा को कई तरह के दिशा निर्देश दिए। निर्देश दिया कि बीडीओ और थाना प्रभारी संयुक्त रूप से समय समय पर कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का निरीक्षण करें। पैक्स मैं कालाबाजारी न हो, किसान को उचित मूल्य पर खाद का वितरण हो कथा जन वितरण प्रणाली की सभी दुकानों पर निगरानी रखने का भी निर्देश दिया गया डीसी ने निर्देश दिया कि समय पर सभी कार्ड धारियों को राशन मिलना चाहिए।

वही उपायुक्त ने प्रखंड के समस्याओं के बारे में बीडीओ कालिदास मुंडा से जानकारी ली। बीडीओ ने कहा कि चिनियां मेन रोड से डोल तक सड़क, चिनियां से हले होते हुए रंका तक, मसरा मोड़ से खुरी गायघाट तक सड़क नहीं रहने से लोगों को परेशानी है। चिनिया प्रखंड मुख्यालय से लगभग 15 किलोमीटर दूर स्थित गुरु सिंधु पर्यटक स्थल को विकसित करने की बात बताई गई।

डीसी ने कहा कि चिनिया की इन समस्याओं पर प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा जाएगा। उपायुक्त ने कहा चिनियां आदिम जनजाति बहुल क्षेत्र होने के कारण अन्य वन पदार्थ बिक्री हेतु एक समूह बनाकर प्रक्रिया शुरू करें जिससे आदिम जनजाति परिवार के लोगों को वास्तविक लाभ मिल सके।

58 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । साढ़े तीन करोड़ की लागत से बन रहे 200 बेड का अस्पताल आज 10 वर्षों से पड़ा है अधूरा

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया में आज लगभग कई वर्षो से अधूरा पड़ा है। 200 बेड का अस्पताल निर्माण कार्य। प्राप्त खबरों के अनुसार सन् 2010-11 में मधु कोड़ा की सरकार थी। और इस क्षेत्र के विधायक श्री गिरीनाथ सिंह हुआ करते थे। और भानु प्रताप साही स्वास्थ्य मंत्री थे। जिनके रीजन में साढ़े तीन करोड़ की लागत से करीब 200 बेड का अस्पताल बनाने की नींव रखा गया था। काम भी शुरू हो चुका था। नींव की भी खुदाई हुआ। पिलिन्थ भी हुआ, काम शुरू ही था कि इस बन रहे 200 बेड की अस्पताल पर माने तो ग्रहण सा लग गया। सरकार गिर गई और फिर सरकार बनी अर्जुन मुंडा की और फिर इस सरकार में अस्पताल का टेंडर कैंसिल हो गया।

जिससे आज यह अस्पताल का भवन बीच में ही आधे अधूरा पर पड़ा हुआ है। चिनिया प्रखंड की आबादी लगभग 40 से 45 हजार की है। जिससे आए दिन यहाँ के लोगों को कठिन परिस्थितियों में इलाज कराने के अभाव में शहर जाने पर विवश है। यहाँ के उप स्वास्थ्य केंद्र भी कृषि भवन में हस्तांतरित है।

इससे पहले उपायुक्त महोदया नेहा अरोड़ा जी जब किसी काम से चीनिया आए हुए थे तो उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र का भवन जर्जर स्थिति में पाया तो उन्होंने तुरंत उस जर्जर स्थिति वाले भवन से स्वास्थ्य केंद्र को कृषि विकास भवन में शिफ्ट किया, जो कि आज तक यह उप स्वास्थ्य केंद्र कृषि भवन में ही शिफ्ट है। ना तो यहां डॉक्टर बैठते हैं और ना ही किसी भी सीरियस रोगी को देखा जाता है। और ना ही यहाँ विशेष परिस्थिति में दवाईयां उपलब्ध है। ऐसे में लोग करे तो क्या करें। काफी परेशान हो जाते हैं। जब उन्हें इलाज कराने हेतु शहर जाना पड़ता है ऐसे में हमारे वर्तमान विधायक सह स्वच्छता पेयजल विभाग मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर जी से यहां के लोगों को काफी उम्मीद है, कि इस अधूरे पड़े 200 बेड वाली अस्पताल को पूरा करेंगे। ताकि लोगों को राहत मिले और इलाज के लिए कहीं भटकना न पड़े।

इस बाबत चीनिया समाजसेवी सह आरजेडी नेता अयूब मंसूरी जी से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि मंत्री जी को इस अधूरे पड़े अस्पताल की जानकारी दिया जा चुका है, जो की बहुत जल्द संज्ञान लेकर इस अधूरे पड़े भवन को पूरा करेंगे। यहां के लोगों ने मंत्री जी के ऊपर अपना प्यार जताया है जो कि मंत्री जी इस पर खरे उतरेंगे और यहाँ के लोगो इलाज हेतू कही दूसरे जगह जाने की जरूरत नही पड़ेगी।

 

173 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । चिनिया के दो स्थानों पर कैंप लगाकर की गई कोरोना जाँच

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा। चिनिया क्षेत्र के दो स्थानों पर शिविर लगाकर ली गई कोरोना का जाँच सैंपल। मिली जानकारी के अनुसार चिनिया के दो अलग-अलग जगहों पर कोरोना का सैंपल लिया गया।

इसकी जानकारी देते हुए प्रखंड कार्यालय प्रबंधक सुधीर कुमार ने बताया कि गुरुवार को चिनिया के पंचायत भवन में प्रभारी रामजी राम के नेतृत्व में 101 लोगों का जाँच किया गया। तथा चिनिया क्षेत्र के बिलैतिखैर के पंचायत भवन में कैमपिंग कर 97 लोगो का कोरोना जाँच किया गया।

इन सभी का सैंपल रांची भेजा जायेगा। जिसकी रिपोर्ट 2 से तीन दिनों मे आयेगी। तथा अगले आदेश तक चिनिया के हर जगहों पर कोरोना का जाँच सैंपल लिया जाता रहेगा। इस जाँच के दौरान एमपीडबल्यू मनोज गुप्ता, लाल मोहम्मद अंसारी, पंकज विश्वकर्मा, एएनएम संजू कुमारी, सुमन खेश, साहिया मानमति देवी मौके पर उपस्थित थी।

195 total views, no views today

चिनिया। गढ़वा । चिनिया में होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक अल्बम-30 का वितरण

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया में पूर्व विधायक सतेंद्र नाथ तिवारी ने होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक एल्बम-30 का वितरण शुरू किया. प्राप्त खबरो के अनुसार गढ़वा रंका विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक सत्येंद्र नाथ तिवारी ने गुरुवार को चिनियां के टोला अनहारीदह में कार्यक्रम आयोजीत कर करोना संक्रमण महामारी जैसी बीमारी से बचने को लेकर होम्योपैथिक दवा अर्सैनिक एल्बम 30 का नि:शुल्क वितरण किया गया।

मौके पर पूर्व विधायक ने कहा की यह दवा करोना बीमारी को ठीक नहीं करेगा लेकिन आपके अंदर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा यह दवा देखने में जितना छोटा डब्बा है। इसका कार्य बहुत बड़ा है इसका उपयोग करने से करोना जैसी बीमारी का इस पर कोई असर नहीं करेगा। मौके पर उन्होंने कहा प्रखंड के सभी पंचायत के लोगों को घर घर जाकर पार्टी कार्यकर्ता अपने हाथों से परिवार के सदस्यों को यह दवा देंगे और इसकी विधि पूर्वक उपयोग करने की विधि भी बतायेंगे. जहां पर भाजपा सरकार नहीं है वहां पर हम लोग कार्यक्रम के माध्यम से दवा वितरण कर रहे हैं।

यह दवा हम लोग एकत्रित चंदा कर पुणे से दवा मंगा कर वितरण कर रहे है यह काम इस राज्य सरकार को करनी चाहिए थी। दुर्भाग्य है की निकम्मी सरकार जनता को ठगने का काम कर रही है। यह दवा आयुष्मान भारत सरकार द्वारा मनोनीत है। समय रहते देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉक डाउन कर महामारी करोना बीमारी को कंट्रोल करने का काम किया है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि यहां के सरकार जनता को ठगने का काम कर रही है। चुनाव के समय युवाओं को कहा था। जब हमारी सरकार बनेगी हर युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिलाया जाएगा। लेकिन इसका कोई अता पता नहीं है।

सिर्फ लोगों को छलने का काम किया गया है। हमने पूरे विधानसभा क्षेत्र में करोना समय के शुरुआत से ही भाजपा के कार्यकर्ताओं ने लोगों के बीच मोदी आहार का वितरण मास्क तथा सैनिटाइजर वितरण कर बेहतर काम किया है। उन्होंने कहा कि सिर्फ झुठ के बदौलत वर्तमान सरकार सत्ता में आई हैं। क्षेत्र में हमने जितना बिकाश का काम कर दिखाया है वर्तमान की सरकार उसका 30% कार्य कर दिखाएं तो हम अपने विधानसभा छेत्र मे वोट मांगने नही आयेंगे इस सरकार में मंत्री से मुख्यमंत्री के बीच आपस में तकरार जारी है एक तरफ करोना संक्रमित महामारी बीमारी फैली हुई है और राज्य के मंत्री मुख्यमंत्री मे उठापटक फैली हुई है हम नहीं चाहते हैं कि सरकार गिरे लेकिन पता नहीं कब सरकार गिर जाएगी। इस कार्यक्रम को संबोधित करते भाजपा के नेता जवाहर पासवान जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश केसरी, अरविंद तिवारी, रामशकल कोरबा, मुंशी यादव, चंद्रिका सिंह, सांसद प्रतिनिधि विजय सिंह, विश्वास प्रसाद, सरिता देवी, भोला अंसारी, मुस्लिम राजा, युवा अध्यछ छोटू कुमार यादव सहित सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता शामिल थे।

222 total views, no views today

चिनियां । गढ़वा । अवैध रूप से बालू की ढुलाई चालू, खनन विभाग बेखबर

चिनियां से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनियां । गढ़वा । चिनियां प्रखंड क्षेत्र के बिलैतिखैर नदी से अवैध रूप से बालू की ढुलाई आज विगत 2 से 3 महीने से चालू हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार चिनिया प्रखंड के बिलैतिखैर नदी से बेधड़क बालू का उठाव किया जा रहा हैं। अवैध बालू का ढुलाई से खनन विभाग बेखबर है।

चिनिया प्रखंड बिलैतिखर नदी से आए दिन 40 से 50 ट्रैक्टर बालू का अवैध ढुलाई जारी है। शनिवार को चिनियां प्रखंड के ग्राम चिरका में टोला कोलूवा के नदी में नहाने आए ग्रामीण खुशदिल मंसुरी, अफसर अंसारी, सबीना वीबी से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि यहा आये दिन बालू का ढुलाई होता है। इससे नदी में बालू नही बच रहा है।

जब हम लोग इसका गाड़ी वालों पर विरोध करते है, तो कहा जता है, कि जहां जाना है, वहां जाओ। कही कुछ नही होगा। सभी जगह समझ लिए हैं। इसलिए गाँव के लोग भी अवैध लोगों पर कहीं खुल कर कोई विरोध नही कर पाते।

नदी से तो जगह-जगह से बालू खुदाई कर ले जा रहे है, लेकिन नदी में बने पुल के निचे पुल के पाया के पास से भी बालू खुदाई कर ले जाया जा रहा है। जिसका असर नदी पर बने इस पुलिया पर भी आने वाले समय पर पड़ सकता है। यहाँ के लोगो ने बताया कि कुछ दिन के बाद यहाँ से बालू नही मिल पाएगा। इसलिए बालू ज्यादा कीमतों पर यहाँ से अन्य प्रखंड में अधिक किमत पर बिक्री की जाती है।

इस संबध में जिला खनन पदाधिकारी योगेंद्र गंगराई ने कहा कि लोग बालू का उठाव अवैध तरीके से किया जा रहा हैं। सभी जगह विभाग देख नहीं पाती हैं। इसलिए देख रेख के लिए अंचल पदाधिकारी व थाना को निर्देशित किया गया है। जबकि इस संबंध में चिनियां थाना प्रभारी वीरेंद्र कुमार हांसदा से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि खनन विभाग के द्वारा उन्हें कोई जिम्मेवारी नहीं दी हैं।

306 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । कोरोना जाँच में एक का रिपोर्ट आया पॉजिटिव

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा। चिनिया प्रखंड मुख्यालय स्थित प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद् पर शनिवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर लगाकर दो जगहो पे जांच की गई। जिसमें प्राथमिक उपस्वास्थ्य केंद्र चिनियां व विलयती खैर पंचायत सचिवालय पर जाँच टीम के द्वारा कोरोना की जांच की गई जिसमें चिनियां में 102 लोगो का जांच सेम्पल लिया गया व पंचायत सचिवालय विलयती खैर में 26 लोगों की जांच आर टी पीसी आर के द्वारा किया गया। सभी का सैंपल रांची भेजा जाएगा। पूछे जाने पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी राम आशीष चौधरी ने बताया कि कोरोना महामारी संक्रमित बीमारी के देखते हुए अगले आदेश तक इसकी जांच चलता रहेगा। इसके एक दिन पहले शुक्रवार को भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चिनियाँ मे 72 लोगों की जांच की गई थी। जिसमें एक महिला पॉजिटिव पाई गई थी। महिला डर से अपने घर चली गई खबर चले जाने तक 48 घंटा होने को चला है। और अभी तक पोजीटीव् महिला को लेने न तो एंबुलेंस आई और नहीं अभी तक कोविड हॉस्पिटल मैं नहीं भर्ती कराया गया है। इससे साफ झलकता है कि स्वास्थ्य विभाग कितनी लापरवाह है। इस पोजिटिव् महिला के कारन और लोग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं । आज कोरोना जांच शिविर में चिकित्सा प्रभारी राम आशीष चौधरी फार्मासिस्ट डा.वेनकेटेस्वर नारायण एमपीडब्ल्यू लाल मोहम्मद एएनएम सुमन शेख तथा ड्रेसर सत्यप्रकाश चंद्रवंशी मौके पे उपस्थित थे।

171 total views, no views today

चिनिया। गढ़वा। मोहर्रंम पर्व को लेकर की गई थाने मे शांति समिति की बैठक

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया थाना परिसर में मोहर्रम पर्व को लेकर थाना प्रभारी बिरेंद्र हंसदा की उपस्थिति में वीडियो कालिदास मुंडा की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक की गई जिसमें सभी समुदाय के कई लोगों ने भाग लिया सभी लोगों ने शांति और सौहार्द पूर्ण मोहर्रंम पर्व मनाने का निर्णय लिया वीडियो कालिदास मुंडा ने कहा कि शांति और सौहार्द पूर्ण पर्व मनाए कोरोनावायरस को देखते हुए अपने घरों में ही विधि विधान से मोहर्रम पर्व मनाए थाना प्रभारी बिरेंद्र हंसदा ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना की सूचना मिलने चिनिया पुलिस को सूचित करें चिनिया पुलिस 24 घंटे आपकी सेवा में उपस्थित रहेगी वही कोरोनावायरस के चलते देश मे लगे लॉकडाउन को देखते हुए किसी भी तरह का जुलूस नहीं निकाला जाएगा और नहीं ताजिए मिलन किए जाएंगे सभी मुस्लिम समुदाय अपने अपने चौक पर ताजिए का इबादत वह फातिहा करेंगे तथा मेले का आयोजन नही होगा कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण सरकार द्वारा दिए गए गाइडलाइन के अनुसार यह निर्णय लिया गया है मौके पर वीडियो कालिदास मुंडा थाना प्रभारी विरेंद्र हंसदा,अताउल्लाह अंसारी अयूब मंसूरी मो.फरीद, सदर मोहम्मद यासीन मलिक, सुरेंद्र प्रसाद,कपिल प्रसाद,बंधु राम,शंभू पासवान सहित कई लोग मौजूद थे

182 total views, 1 views today

चिनियां । गढ़वा । चिनियां में दीप प्रज्वलित कर रामदयाल मुंडा की जयंती मनाई गई


चिनियां से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनियां । गढ़वा । चिनिया के टोला अन्हारी दह में अखिल भारतीय आदिवासी महासभा के प्रखंड इकाई द्वारा पदम श्री रामदयाल मुंडा जी का जयंती मनाई गई चिनियां के टोला अनहारिदह स्थित चंद्रिका कोरवा के आवास पर यह जयंती मनाई गई श्री मुंडा के चित्रों पर दीप प्रज्वलित किए गए तथा पुष्प अर्पित कर जयंती मनाई गई इस अवसर पर अखिल भारतीय आदिवासी महासभा के जिला अध्यक्ष चैतू सिंह ने कहा कि श्री मुंडा आदिवासियों के धरोहर थे आदिवासियों के आदि धर्म के पक्षधर थे आदिवासी संस्कृति एवं संस्कार को हमेशा बचाए रखने की कोशिश की उन्होंने विश्व आदिवासी दिवस को स्थापित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था साथ ही आदिवासी कला को विश्व स्तर पर फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका रही आदिवासी संरक्षण संस्कृति काला से संबंधित कई साहित्य रचनाएं करके आदिवासियों के मान सम्मान को ऊंचा किया है उनके बताए हुए मार्ग पर चलकर आदिवासी समुदाय का कल्याण होगा है मौके पर अखिल भारतीय आदिवासी महासंघ के प्रखंड अध्यक्ष अजय सिंह ने भी रामदयाल मुंडा के जीवनी पर प्रकाश डाला साथी आदिवासी नेता गंगेश्वर सिंह आदिवासी महासभा के संरक्षक सत्यनारायण सिंह चैतू सिंह बाबूलाल सिंह पूर्व मुखिया रमन सिंह रामविचार प्रहिया तारवेश सिंह सिंह सहित कई लोगों ने उनके बताए हुए मार्गों पर आदिवासियों को चलने को कहा तभी जाकर आदिवासियों का कल्याण होगा मौके पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा गया मौके पर गणमान्य आदिवासी समुदाय के लोग मौजूद थे.

48 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । चिनियां क्षेत्र के ग्राम बेता में 3 तीन महीने से जला पड़ा है ट्रांसफार्मर

चिनियां से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड क्षेत्र के ग्राम बेता में आज लगभग 3 महीने से जला पड़ा है ट्रांसफार्मर। प्राप्त जानकारी के अनुसार चिनियां प्रखंड के पंचायत बेता के ही ग्राम बेता में 3 तीन महीने के ऊपर समय से भी जला पड़ा है। जिससे यहाँ के ग्रामीण ढिबरी युग मे जीने को लाचार है। ग्रामीणों ने बताया कि यहाँ की बिजली व्यवस्था तो शुरु से लचर पचर रहा है। पहले किसी तरह तो 2 से 4 घण्टा बिजली मिल जाती थी। जिसे कुछ खेती किसानी भी करने में आसान होती थी। लेकिन 3 महीने से ऊपर हो गया यहाँ के ट्रांसफार्मर को जले हुए। आज तक कोई बिजली विभाग के अधिकारी यहाँ नही पहुँचे।

जबकि ग्रामीण इसकी सूचना बिजलि विभाग को दे चूकी है। लेकिन अभी तक कोई समाधन नही हुआ। लोगो ने बताया कि अभी तक इस गांव में पूरे जगह बिजली के खम्भे तक नही लगाया गया है। अगर कही लगाया भी गया हैं, तो आज 10 वर्षों से सिर्फ बिजली के पोल ही नजर आते है। उसमें तार भी नही लगाया गया है। करंट की तो अलग बात है। गांव वाले बताते है कि हमलोग जब खेतो में किसानी कर देते है तब उस समय ठिकेदार आते है। काम करने बरसात के मौसम में जिससे काम बाधित हो जाती है।

इसका आरोप गांव वाले ने बिजली विभाग के ठिकेदार और बिजली विभाग के पदाधिकारियों पर लगाया है। और जमकर बिजली विभाग के प्रति अपनी रोष को प्रकट किया है। गांव वालों ने बताया कि, अभी भी हमलोग मूलभूत सुविधाओं से काफी दूर है। इस गांव का विकास कही दूर-दूर तक भी नजर नही आता। ग्रामीणों ने अपनी बातो को मीडिया के सामने उजागिर किया। जिसमें कन्हाई परहिया, शत्रुध्न सिंह, राजेन्द्र तिवारी, नागेंद्र सिंह, मदन सिंह सहित गांव के बुद्धिजीवी लोग सोशल डिस्टेंसिंग के तहत मौजूद थे।

63 total views, 1 views today