चिनिया । गढ़वा । झंडोत्तोलन कार्यक्रम को लेकर चिनिया प्रखंड मुख्यालय में अहम बैठक

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर झंडोत्तोलन को लेकर प्रखण्ड मुख्यालय मे आगामी 26 जनवरी 2021 को झंडोत्तोलन कार्यक्रम के लिए प्रखंड मुख्यालय के प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय में बीडीओ कालिदास मुंडा के नेतृत्व में एक अहम बैठक बुलाई गई। जिसमें चिनिया प्रखंड के विभिन्न पंचायतों से आए हुए मुखिया बैंक के स्टाफ तथा विभिन्न विद्यालयों के आए हुए प्रधानाध्यापकों के साथ झंडोत्तोलन कार्यक्रम के लिए वार्तालाप हुई। तथा सभी को यह बताया गया कि कोरोनावायरस देखते हुए सभी जगह पर झंडोत्तोलन कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग के तहत ससमय किया जाएगा। तथा इस झंडोत्तोलन कार्यक्रम में प्रभात फेरी नहीं निकाली जाएगी। समय सारणी इस प्रकार है। प्रखंड सह अंचल कार्यालय 8:30 में, पशु चिकित्सालय परिसर में 8:40 में, अनुसूचित जनजाति आवासीय विद्यालय विद्यालय में 8:50, थाना परिसर में 9:00 बजे, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में 9:15 में, ग्रामीण बैंक में 9:25 स्तरोन्नत उच्च विद्यालय में 9:45 सभी पंचायत सचिवालय में 10:00 bje, गांधी मेमोरियल विद्यालय में 10;20 मे झंडोतोलन किया जाएगा।

मौके पर उपस्थित ब्लॉक के सहायक नुमान अंसारी, पंचायती राज पदाधिकारी दिनेश कुमार, जेएमएम के प्रखंड अध्यक्ष अरविंद यादव, स्वास्थ्य केंद्र के डॉ असजद अंसारी, फार्मासिस्ट वेंकटेश्वर नारायण, गांधी मेमोरियल उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक मोहम्मद यासीन मलिक, चिनिया थाना प्रभारी बीफई उरांव, मुखिया रामनाथ तुरी, अताउल्लाह अंसारी, टेन प्लस टू उच्च विद्यालय के प्राचार्य राजीव रंजन तिवारी, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के शिक्षिका जयवंती पन्ना, बेलाल अंसारी प्रखंड कर्मी, मिथलेश कुमार सहित सभी अंचल करमी मौके पर मौजूद थी।

14 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । मंत्री के आदेश पर जेएमएम कार्यकर्ता पहुंचे मृतक के घर

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड स्थित ग्राम खुरी के टोला मुरटंगी की निवासी तिलकधारी कोरवा के पुत्र रामकेश कोरवा उम्र 37 वर्ष की आकस्मिक मौत हो गई थी। एक खबर जैसे ही स्थानीय विधायक सह मंत्री मिथिलेश ठाकुर के कानों तक पहुंची उन्होंने तुरंत चिनिया जेएमएम के प्रखंड अध्यक्ष अरविंद यादव, चिनिया मुखिया रामनाथ तुरी, जेएमएम प्रखंड युवा सचिव बेलाल अंसारी, आरजू हसन, रहीम खान, बनारसी सिंह, नौशाद मंसूरी एवं सूर्य प्रसाद साह तुरंत मृतक के घर पहुंचे। एवं दाह संस्कार कार्य के लिए उनके परिजन को ₹2000 नगद राशि दी गई। साथ ही यह जेएमएम कार्यकर्ताओं के द्वारा सांत्वना दी गई। जो भी सरकारी मदद होगी इस परिवार को अविलंब देने के लिए जेएमएम कार्यकर्ताओं के द्वारा पूरी कोशिश किया जाएगा। इस दुख की घड़ी में जेएमएम कार्यकर्ता मृतक के परिजन के साथ खड़े हैं। बताते चलें कि रामकेश कोरवा की आकस्मिक मौत से उनके घर में दुखों का पहाड़ टूट गया है। उनकी मौत हो जाने से दो बेटे एवं दो बेटियों को अपने पीछे छोड़ कर चले गए हैं। ऐसे में अब इस घर परिवार की देखभाल कौन करेगा सोचनीय है। रामकेश कोरवा अपने घर में अकेला कमासुख थे।
इसके बाद चिनिया प्रखंड जेएमएम कार्यकर्ताओं ने ग्राम खुरी पंचायत के ही रनपुरा निवासी रामवृक्ष भुइयाँ की पत्नी जीरमानी देवी की भी आकस्मिक मौत हो गई थी। इनके घर भी जेएमएम कार्यकर्ताओं ने पहुंचकर इस परिवार को नगद ₹2000 देकर दाह संस्कार के लिए आर्थिक मदद की एवं इस दुख की घड़ी में जेएमएम कार्यकर्ताओं ने इस मृतक परिवार के साथ खड़े दिखे बताते चलें कि प्रखंड के किसी भी क्षेत्र में कोई भी घटना या आकस्मिक दुर्घटना पर जेएमएम कार्यकर्ताओं द्वारा लगातार लोगों की मदद पहुंचाते आ रही है।

22 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । मत्स्य विभाग पदाधिकारी ने किया चिरका डैम में पल रहे मछली का औचक निरीक्षण

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मुख्यालय स्थित चिरका जलाशय में सरकार के अथक प्रयास से आज लाखों रुपए की खर्च से मत्स्य विभाग सहयोग समिति की ओर से मछली पालन किया जा रहा है। जिसमें ग्राम चिरका के 10 लोगों की एक टीम गठित कर चिरका जलाशय में मछली पालने का काम दिया गया है। ताकि यहां के स्थानीय लोग खुद से स्वावलंबी होकर अपना रोजगार करें और कहीं दूर दूसरे राज्यों मे काम करने ना जाए और आज यही कारण है कि चिरका के कई गरीब परिवार इस मछली पालन से अपनी जीवका को खूब अच्छी तरीका से चला रहे हैं। वहीं इस चिरका जलाशय में सरकार की पहल से आरएफएफ कंपनी के द्वारा भी मछली का बीज डाला गया है जिसका एकमात्र उद्देश्य है कि यहां के लोगों को आसानी से रोजगार मुहैया हो सके।

आज गढ़वा जिला मत्स्य विभाग के पदाधिकारी दिव्या बा एवं पर्यवेक्षक प्रवीण कुमार ने चिरका डैम में पल रहे मछली का औचक निरीक्षण किया एवं जांच उपरांत के दौरान 10 सदस्य टीम को मौके पर ही 10 ट्रैकसूट दिया गया। तथा सभी 10 लोगों को बताया गया कि आप जब भी मछली को चारा डालने यह जाल में फंसे मछली को निकालने अगर आप नाव के द्वारा डैम में उतरते हैं तो इस ट्रैक सूट को पहन कर ही उतरे। यह सुरक्षा के लिहाज से काफी उत्तम है। साथी डैम के बीचो-बीच 10 केज में पल रहे मछली को भी दिव्या बा नाव से पहुंचकर देखा. तथा बताया कि अभी ठंडी के समय में पल रहे मछली पर खास ध्यान दें। मछली को खाना अभी इस ठंडी के मौसम को देखते हुए कुछ कम करे और अगर कहीं मछली में कोई बीमारी होती है तो तुरंत सूचित करें। कुछ ही दिनों के बाद इसे जांच हेतु रांची से भी टीम पहुंचने वाली है आप लोग मछली पर खास ध्यान दें। मौके पर मत्स्य विभाग समिति चिरका के द्वारा चयनित अध्यक्ष अनजलुष टोपो, सचिव नागेश्वर सिंह, कोषाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह सदस्य अर्जुन सिंह, अगस्तुस मींज,केश्वर कोरवा, रघुनाथ कोरवा अक्षय राजेंद्र कोरबा भगवान कोरवा, नंदकिशोर सिंह तथा मत्स्य मित्र संतोष गुप्ता मौके पर उपस्थित थे।

30 total views, 2 views today

चिनिया । गढ़वा । चिनिया स्वास्थ्य केंद्र में नव पदस्थापित डॉ अशोक बाखला ने दिया अपना योगदान

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड मुख्यालय स्थित चिनिया स्वास्थ्य केंद्र में नव पदस्थापित चिकित्सक डॉ अशोक बाखला का स्वागत पूर्व में पदस्थापित चिकित्सक डॉक्टर असजद अंसारी व डॉ कुलदीप चौधरी ने बुके देकर स्वागत किया। इस मौके पर डॉ आसजद अंसारी ने कहा कि इस सुदूरवर्ती क्षेत्र चिनिया में पूर्व में चिकित्सक व चिकित्सक कर्मियों की भारी कमी थी। जिससे यहां के आम लोगों को इलाज हेतु काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। परंतु अब इस अस्पताल में तीन चिकित्सक हो गए हैं। साथ ही फार्मासिस्ट व एक लैब टेक्नीशियन एक एएनएम अब जो है धीरे-धीरे अस्पताल पटरी पर आएगा। वहां मरीजों का बेहतर सुविधा मिलेगा वह इलाज होगा यहां की कमियों को धीरे-धीरे सुधार किया जाएगा। और कोशिश किया जाएगा कि अच्छा से अच्छा इलाज आम लोगों को मिल सके।

बताते चलें कि पूर्व मे इस अस्पताल में एक भी चिकित्सक नहीं थे सिर्फ एएनएम के सहारे अस्पताल चलता था। जिससे यहां के लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। अब यहां चिकित्सक के आ जाने से आम लोग काफी खुशी देखा जा रहा हैं। तथा मरीजों को सुविधा भी मिल रही है। कुछ दिन पहले ही डॉक्टर असजद ने अपना योगदान दिया था। अब डॉक्टर अशोक कुमार के योगदान हो जाने से लोगों को इलाज हेतु और सुविधा मिलेगी। इस मौके पर चिनिया समाजसेवी फरीद खान, डॉक्टर फुल देव चौधरी, फार्मासिस्ट डॉक्टर वेंकटेश्वर नारायण, एएनएम सुमन खेस, उपेंद्र प्रसाद मौजूद थे।

29 total views, 3 views today

चिनिया । गढ़वा । चिनिया थाना से सब-इंस्पेक्टर का तबादला लोगों ने दी विदाई

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया थाना के सब इंस्पेक्टर शाहबाज अंसारी के तबादला रंका में हो जाने के बाद राजद के प्रदेश उपाध्यक्ष सह समाज सेवी फरीद खान ने विदाई के अवसर पर शॉल ओढ़ाकर विदाई दी। वही मौके पर भाजपा नेता कपिल प्रसाद, बन्धु राम, सहित कई लोगों ने तोहफे देकर विदाई की। मौके पर सब इंस्पेक्टर शाहबाज अंसारी ने कहा कि चिनिया के लोग हमेशा याद रहेगें यहां के लोगों से बहुत स्नेह व प्रेम मिला जो हमेशा याद रहेगा। वहीं मौके पर कपिल प्रसाद ने कहा कि इन्हें जाने से हम सभी को कमी महसूस होगी इनके जैसे करतव्यनिष्ठा व लगनशील तत्पर पदाधिकारी आज समाज की जरूरत है। जिससे आम लोगों को सुरक्षा मिले सब इंस्पेक्टर शाहबाज अंसारी को यहां से तबादले होने के बाद लंका चले जाने से यहां के लोगों को काफी कम खलेगी ।

22 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । आठ लोगों को मौके पर काटा गया बिजली कनेक्शन

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनियाँ प्रखंड मुख्यालय स्थित ग्राम चिरका के टोला कन्यादह से आज 8 लोगों का बिजली कनेक्शन काट दिया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम चिरका के टोला कन्यादह से 8 लोगों का बिजली कनेक्शन काट दिया गया। विद्युत कर्मियों ने बताया कि जिन लोगों का कनेक्शन काटा गया है। इन सभी के पास बिजली बिल की राशि ₹10000 से भी ज्यादा, बाकी थी इन लोगों को बहुत बार कहा गया कि समय रहते बिजली बिल की राशि जमा कर दें। लेकिन इनकी कानों में जूं तक नहीं चला। जिस कारण हम लोगों ने वरीय पदाधिकारी के निर्देशानुसार इन लोगों का बिजली कनेक्शन काट दिया। बिजली कनेक्शन काटे गए लोगों में कवल धारी सिंह के पास ₹10071 देव नारायण सिंह के पास ₹10071, अयोध्या सिंह के पास ₹10160, रामलाल सिंह ₹10077, सोमेश्वर सिंह के पास ₹10175, तेजू सिंह ₹10160, रामचरित्र सिंह ₹10160, तथा कामेश्वर कोरबा के पास ₹ ₹10160 की बिजली बिल राशि बाकी थी जीन का बिजली कलनेक्शन हम लोगों ने काट दिया। मौके पर समझाया कि अगर कहीं तार में टोके लगाकर बिजली चोरी करते पकड़े गए तो कानूनी प्रक्रिया के तहत कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। तथा विद्युत कर्मियों ने यह भी बताया कि इस महीने के 28 या 29 तारीख को चीनिया मिडिल स्कूल के प्रांगण में बिजली बिल वसूली की कैंप लगेगी उसमें जाकर लोग अपना बिजली बिल जमा करें। और नहीं तो जिनके पास 10000 से ऊपर की बिजली बिल बाकी रहेगी उनका कनेक्शन हम लोग काट देंगे, क्योंकि यह वरीय पदाधिकारी का निर्देश है।
मौके पर चिनिया विद्युत कर्मी तम्जिद मंसूरी, रघुनंदन सिंह, अनिरुद्ध प्रसाद तथा ऊर्जा मित्र सीमंत कुमार मौजूद थे।

27 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा। अवैध रूप से शराब बनाने वालो की अब खैर नहीं चिनिया पुलिस

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया थाना क्षेत्र के खुरी पंचायत के ग्राम मुरटँगी में चिनिया पुलिस ने अवैध रूप से शराब बनाने वाले पर विशेष छापेमारी अभियान चलाई। प्राप्त जानकारी के अनुसार दिनांक 4-1-2020 दिन सोमवार को करीब 2:00 बजे चिनिया पुलिस चिनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा के नेतृत्व में एक विशेष टीम गठित कर अवैध रूप से महुआ शराब बनाने वालों पर छापेमारी अभियान चलाई। जिसमें खुरी पंचायत के ग्राम मुरटंगी के एक घर से अवैध रूप से महुआ की शराब बना रहे लोगों के घर से तकरीबन 20 किलो जावा महुआ को पुलिस ने मौके पर नष्ट किया एवं कड़ी हिदायत देकर छोड़ दिया गया कि अगर अगले बार से इस तरह से अवैध शराब बनाते पकड़े गए या सूचना मिली तो इन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बताते चलें कि चिनिया थाना प्रभारी विरेंद्र हांसदा ने अवैध रूप से शराब बनाने वालों पर लगातार छापेमारी अभियान चलाते आ रहे हैं। तथा जो लोग नहीं मान रहे हैं उन पर कानूनी प्रक्रिया के तहत कार्यवाही भी की जा रही है। तथा आज भी चिनिया थाना प्रभारी ने बताया कि आगे भी इस तरह की छापेमारी अभियान जारी रहेगी। वही इस छापेमारी अभियान में चिनिया थाना के एएसआई गुप्तेश्वर सिंह, जितेंद्र बरला,शाहबाज अंसारी, तथा चिनिया पुलिस बल के जवान मौके पर मौजूद थे।

22 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा। चिनिया स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर असजद ने दिया अपना योगदान

चिनिया स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर असजद अपना योगदान देते हुए

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड मुख्यालय स्थित एकमात्र स्वास्थ्य केंद्र आज कई वर्षों से डॉक्टर विहीन था यह स्वास्थ्य केंद्र चीनीया के एकमात्र एएनएम सुमन खेश् के सहारे ही चलता था चाहे दिन हो या 12:00 बजे रात सुमन खेश अपने ड्यूटी करते हमेशा नजर आते रही है ।

आज इस कई वर्षों से विहीन स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक डॉक्टर असजद अंसारी ने अपना योगदान किया बताते चलें कि पिछले लगभग 6 वर्षों से यह स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सक विहीन था चिकित्सक आए भी तो 1 दिन 2 दिन के लिए प्रभार में जिससे यहां के लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पढ़ता था प्रखंड के लगभग 40,000 आबादी में एकमात्र स्वास्थ्य केंद्र में सुविधा के नाम पर एक फार्मासिस्ट एक एएनएम तथा एक एमपीडब्ल्यू के सहारे अस्पताल चल रहा था। साधारण बीमारी के लिए भी लोगों को यहां से 30 किलोमीटर दूर जिला मुख्यालय गढ़वा जाना पड़ता था या झोला छाप चिकित्सक के सहारे चिकित्सा कराते थे।
अब चिकित्सक के रहने से लोगों को सुविधा मिलेगी यहां के आम लोगों ने वर्षों से चिकित्सक की मांग करते आ रहे थे जो आज पूरा हो गया जिससे आम लोगों में काफी खुशी है।

इस मौके पर योगदान करते हुए चिकित्सक डॉक्टर असजद अंसारी ने बताया कि मेरा प्रयास होगा कि अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मिल सके तथा बेहतर इलाज हो सके। साथ ही अस्पताल में जो भी समस्याएं हैं। उसे सुधारने का प्रयास किया जाएगा तथा मरीजों को बेहतर सुविधा देने का प्रयास होगा वहीं चिकित्सक के योगदान देने से आज प्रखंड के लोगों में चिकित्सीय सुविधा का आशा जगी है। तथा वे चिकित्सक के योगदान से काफी खुश हैं। मौके पर चिनिया सब इंस्पेक्टर शाबाज अंसारी, डॉक्टर महजबी प्रवीण, फार्मासिस्ट बेकटेश्वर नारायण, एएनएम सुमन खेस आदि मौजूद थे।

35 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा। चिनिया उप प्रमुख ने किया मच्छरदानी वितरण

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड स्थित बिलैतीखैर पंचायत के ग्राम रानी चेरी में आज मच्छरदानी का वितरण किया गया।

प्राप्त खबरों के अनुसार चिनिया उपप्रमुख मोहम्मद फारूक के अध्यक्षता में ग्राम रानी चेरी में 7:30 बजे स्कूल के प्रांगण में 100 मच्छरदानी का वितरण किया गया। साथ ही फारुख ने बताया कि यह मछरदानी लोगों के लिए काफी ही लाभदायक है और इसे लगाकर अवश्य सोए ताकि आपको मच्छर ना काटे और मलेरिया बुखार इत्यादि बीमारियों से बचे। इस मौके पर रानी चेरी निवासी राम इकबाल सिंह, रहीम अख्तर, इरफान अहमद, आरजू हसन, रामनंदन सिंह, राजेश्वर सिंह एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी लाल मोहम्मद अंसारी मौके पर मौजूद थे।

30 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । पोलियो उन्मूलन को लेकर प्रखंड के सभी सेविका सहायिकाओं के साथ बैठक

पोलियो उन्मूलन को लेकर प्रखंड के सभी सेविका सहायिकाओं के साथ बैठक करते पदाधिकारी

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मुख्यालय स्थित उपस्वास्थ केंद्र में पोलियो उन्मूलन को लेकर एक अहम बैठक की गई। जिसमे रंका अनुमंडल से स्वास्थ्य विभाग के बीपीएम सुधीर कुमार ने सभी सेविका सहायिका को पोलियो को लेकर यह जानकारी दी की यह बैठक कार्यक्रम जो रखा गया है। यह मुख्य रूप से पोलियो जागरूकता अभियान के तहत रखी गई है। तथा आगामी 17 जनवरी 2021 से 19 जनवरी 2021 तक चलेगा। जिसमें जीरो से 5 वर्ष के सभी बच्चे को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। बैठक में बताया गया कि प्रखंड के सभी सेवीका एवं सहायिका को बूथ स्तर से से सभी गांव के कोने कोने में जाकर जीरो से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की दवा दो बूंद पिलाना अनिवार्य होगा तथा जिस बचे को दवा पिलाई जा रहे हैं रहे हैं उसका सूची उसके माता-पिता का नाम गांव का नाम इत्यादि सूची भी तैयार करनी होगी. यह दायित्व सेविका एवं सहायिकाओं की होगी तथा बैठक में यह शपथ भी लिया गया कि जब तक हमारे देश से पोलियो बीमारी पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाती तब तक हम लोगों को इसी तरह पूरी लगन और मेहनत से पोलियो की दो बूंद खुराक पिलाते रहनी है। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर फुल देव चौधरी, सत्य प्रकाश चंद्रवंशी, उपेंद्र प्रसाद, एएनएम संजू कुमारी, बीटीटी पिंकी कुमारी इत्यादि मौके पर मौजूद थी।

35 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । प्रखंड कार्यालय परिसर में मंत्री ने किए कई योजनाओं का शिलान्यास

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड मुख्यालय में झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री श्री मिथिलेश ठाकुर का एक दिवसीय कार्यक्रम के तहत सोमवार को प्रखंड कार्यालय परिसर में शिलान्यास कार्यक्रम सह कंबल वितरण मच्छरदानी वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर झारखंड सरकार के मंत्री ने प्रखंड के सभी 7 पंचायतों में बनने वाली मनरेगा दवारा मिट्टी मोरम सड़क मरम्मती का 116 सड़क का शिलान्यास किया। तथा 50 लोगों को मच्छरदानी व लगभग 50 गरीब असहाय लोगों के बीच कंबल का वितरण किया बताते चलें कि प्रखंड में मिट्टी मोरम बनने वाली सड़क की लागत लगभग ₹60000000 होगी तथा लगभग एक लाख मानव दिवस का सृजन होगा। मौके पर मंत्री ने बताया कि सरकार के 1 वर्ष पूरे होने पर हमें पलामू का जिम्मेवारी मिली है। अपने विधानसभा क्षेत्र में आपके बीच नए साल की बधाई देता हूं। तथा सरकार द्वारा जो भी योजनाएं चलाई जा रही है। यहां के पदाधिकारी धरातल पर उतारने का काम करें। पूर्व की सरकार के समय में ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों की स्थिति दयनीय थी आवागमन बाधित रहता था। जिससे लोगों को परेशानी होती थी। यह सभी सड़कें बन जाने से लोगों को आवागमन बहाल हो जाएगा। यह मेरे प्रयास से हो रहा है सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है। जिसमें जल समृद्धि योजना बिरसा ग्राम योजना दीदी बाड़ी योजना खेल योजना सहित कई योजनाएं चल रही है। जो सीधे जनता तक पहुंच रही है। सरकार जनता की सरकार है इसमें सभी का हक मिलेगा राज्य के हेमंत सरकार ने झारखंड के 15 लाख लोगों को हरा कार्ड देने का काम कर रही है। जिससे गरीबों को धोती-साड़ी मिलेगा. खेल योजना के तहत खिलाड़ियों को पूरा-पूरा लाभ दिया जा रहा है. ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में छुपे प्रतिभा को उभारा जा सके 2024 तक झारखंड राज्य विकास के मामले में अव्वल राज्य के दर्जे में दिखेगा.

जनता ने जिस उद्देश्य से हेमंत सरकार को चुना है। वह अवश्य पूरा होगा इस सरकार में सभी विभाग के मंत्री अपने-अपने क्षेत्र में जाकर काम कर रहे हैं, जो जनता से वादा किया था उसे पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है सरकार का उद्देश्य है कि बेरोजगारों को रोजगार मिले इस पर भी कार्य किया जा रहा है। जिस उद्देश्य से दिसुम गुरु राज्य का गठन कराया था वह सपना पूरा होने जा रहा है।

मौके पर झामुमो प्रखंड अध्यक्ष अरविंद यादव, राजद नेता अयूब मंसूरी, नितेश सिंह, चिनिया प्रखंड विकास पदाधिकारी कालिदास मुंडा ,राम सागर यादव, रमेश यादव, नौशाद मंसूरी,रामनाथ तुरी, मो.फारूक, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कुलदेव चौधरी, बीपीओ कमलेश राम तथा अंचल व प्रखंड के सभी पदाधिकारी गण के साथ चिनिया प्रखंड के ग्रामीण मौके पर मौजूद थे l

30 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड के सुदूरवर्ती इलाकों में गर्म कपड़े एवं कंबल का वितरण

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । जायंट्स ग्रुप ऑफ़ गढ़वा के तत्वधान में ग्रुप के पदाधिकारियों के द्वारा चिनिया प्रखंड के सुदूरवर्ती इलाकों में जाकर ठंड के मौसम को देखते हुए गर्म कपड़े एवं कंबल का वितरण किया गया।

प्राप्त खबरों के अनुसार जायन्ट्स ग्रुप ऑफ गढ़वा के तत्वाधान में दिनाँक 27/12/2020 दिन रविवार को ग्रुप के अध्यक्ष मनोज केशरी की अध्यक्षता में चिनिया प्रखण्ड के बिलैतीखैर गाँव में जरूरतमंद गरीबों के बीच बचित्र सिंह बग्गा के सौजन्य से 100 कम्बल, जायंट्स के कार्यकारिणी पदाधिकारी कमलेश कुमार गुप्ता के सौजन्य से 50 एवं ग्रुप अध्यक्ष मनोज केशरी रूपा गंजी के सौजन्य से 350 ईनर(गंजी-पायजामा) का वितरण किया गया। साथ ही जायंट्स के पूर्व अध्यक्ष मनोज केशरी हिन्दुस्तान सेनेटरी के सौजन्य से 13 कम्बल वनवासियों के बीच वितरण किया गया है। संबोधित करते हुए पदाधिकारियों ने कहा कि सभी को ठंड से अपना बचाव करना चाहिये। थोड़ी सी भी लापरवाही से ठंड लग सकती है। अतः सुबह एवं शाम गर्म कपड़े पहनकर एवं गला कान आदि मफलर से ढ़ंक कर रखना चाहिये।

इस अवसर पर जायंट्स अध्यक्ष मनोज केशरी रूपा गंजी,जायंट्स ग्रुप ऑफ गढ़वा के फाउंडर अध्यक्ष अलखनाथ पाण्डेय,जायन्ट्स वेलफेयर फॉउंडेशन फेडरेशन 8 के निवर्तमानअध्यक्ष एम पी केशरी, स्पेशल कमिटी सदस्य अजयकान्त पाठक,फेडरेशन 8 के पूर्व अध्यक्ष विनोद कमलापुरी,आंतरिक उपाध्यक्ष ध्रुव केशरी,प्रशासनिक निदेशक मोजीबुद्दीन खाँ,पूर्व अध्यक्ष मनोज केशरी हिन्दुस्तान सेनेटरी, नन्द कुमार गुप्ता,विनोद गुप्ता, दीपक तिवारी, चंद्र भूषण सिंहा, कमलेश कुमार गुप्त, अवधेश कुशवाहा,अशोक विश्वकर्मा, जितेन्द्र कमलापुरी,सुनील कुमार अग्रवाले, अशोक केशरी, मंदीप प्रसाद, सृजन आनंद,कुंदन केशरी, उदय साव, आनंद दुबे, एवं बिलइति खैर पंचायत के ग्रामीण मौके पर मौजूद थे ।

21 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । वाहन चेकिंग अभियान में 5 गाड़ियां हुई जब्त

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । जिले के एसपी श्रीकांत राव खोत्रे के निर्देशानुसार लगातार वाहन चेकिंग अभियान जिले के हर प्रखंड में चलाया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य है अपराध पर अंकुश। मिली जानकारी के अनुसार आज भी चिनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा के नेतृत्व में विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। जिसमें दो पहिया वाहन का ड्राइवरी लाइसेंस हेलमेट जूते इत्यादि का चेकिंग किया किया गया। तथा गाड़ियों की भी कागजात की जांच की गई। वाहनों की ऑनर बुक ट्रिपल लोड ड्राइविंग लाइसेंस सहित वाहन के सभी कागजातों की जांच की गई। जिसमें दुरुस्त कागजात नहीं रहने पुलिस ने 5 बाइक को जप्त कर लिया थाना परिसर ले आई एवं उनका चालान काटा गया बताते चलें कि जिले के एसपी श्रीकांत राव खोत्रे के निर्देशानुसार लगातार वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा ने बताया कि पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर विशेष जांच चेकिंग अभियान आज किया गया। जिसमें जिन वाहनों के कागजात दुरुस्त नहीं थे उन्हें जब्त कर चालान काटे गए हैं। इस अभियान में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर गुप्तेश्वर सिंह, सब इंस्पेक्टर बिफई उरांव सहित चिनिया पुलिस बल के जवान शामिल थे।

34 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । अवैध रूप से बिजली चोरी करते हुए 16 लोगों पर हुई केस दर्ज

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया थाना क्षेत्र के खुरी पंचायत के ग्राम रणपुरा में आज अवैध रूप से बिजली चला रहे लोगों पर बिजली विभाग के कर्मचारियों ने धावा बोला। वही मौके पर 14 लोगों को अवैध रूप से बिजली जला रहे लोगों को को भी पकड़ा गया एवं अवैध रूप से बिजली जलाने के मामले में चिनिया थाने में एफआईआर दर्ज की गई। एवं पहले से बिजली बिल जमा राशि बाकी रहने के बावजूद जिनका कनेक्शन विभाग के द्वारा काट दिया गया था। उन लोगों को भी छापेमारी में अवैध रूप से बिजली के तार में टोका लगाकर बिजली जलाते पकड़ा गया। वही रणपुरा में छापेमारी के अभियान के बाद चिनिया में भी कुछ जगहों पर छापेमारी की गई। जिसमें चिनिया के दो लोगों को भी अवैध रूप से बिजली जलाते पकड़ा गया। जिनका नाम मोजिब अहमद एवं रामजी साहू बतलाया गया। वहीं बिजली विभाग के कनीय अभियंता दीपक कुमार, रंका तथा कनीय अभियंता अमल राय, मझिआंव ने बतलाया कि हम लोगो ने वरीय पदाधिकारी के निर्देशानुसार एक विशेष टीम बनाकर अवैध रूप से बिजली जला रहे लोगों पर छापेमारी की है।

वही इस छापेमारी के दौरान चिनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा के नेतृत्व में एएसआई जितेंद्र बरला तथा चीनिया पुलिस बल के जवान ने पूरा सहयोग किया। हम लोग आगे भी इसी तरह की कार्रवाई करते रहेंगे । साथ ही वरीय पदाधिकारी का यह निर्देश है कि कि जो लोगों के पास बिजली बिल की राशि बाकी है वह अपना बिजली बिल राशि जमा करें अन्यथा 10000 से ऊपर की राशि होने पर उनका भी कनेक्शन काट दिया जाएगा। और अगर फिर से वे दुबारा तार में किसी भी तरह टोका लगाकर बिजली जलाते हुए पकड़े गए तो उन पर कानूनी प्रक्रिया के तहत कार्यवाही की जाएगी। और कुछ ऐसे भी लोग हैं जो बिना कनेक्शन कराए ही अभी तक बिजली जला रहे हैं। समय रहते हुए कनेक्शन करा ले नहीं तो हम लोग की तरफ से कभी भी किसी भी समय छापेमारी की जा सकती है। वही इस छापेमारी अभियान में विद्युत विभाग के कर्मचारी तम्जिद मंसूरी, रघुनंदन सिंह, अनिरुद्ध प्रसाद तथा विद्युत ऊर्जा मित्र सिमंत कुमार मौके पर उपस्थित थे ।

29 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा संग्रह हेतु हनुमान मंदिर में अहम बैठक

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड मुख्यालय स्थित चिनिया बस स्टैंड हनुमान मंदिर के प्रांगण में श्री राम मंदिर निर्माण हेतु चंदा संग्रह के लिए एक अहम बैठक की गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार आज दिनाँक 24.12.2020 दिन गुरुवार को राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक चिनिया के संकटमोचन हनुमान मंदिर में हुई।

बैठक में राम मंदिर निर्माण को लेकर वृहत रूप से अभियान चलाने का एवं जनभागीदारी से निधि संग्रह करने का निर्णय लिया गया। अभियान हेतु प्रखंड स्तरीय एक समिति का गठन किया गया। जिसमें संयोजक -तेजस अभिमन्यु और सहसंयोजक विश्वास प्रसाद,जमा कर्ता प्रमुख हरिओम और कंप्यूटर ऑपरेटर अरुण कुमार यादव को जिम्मेवारी दी गई।

साथ ही साथ चिनिया प्रखंड के सभी पंचायत से 14 सदस्यीय टोली का भी निर्माण किया गया। एवं इस राममंदिर निर्माण अभियान को जन-जन तक पहुचाने का संकल्प लिया गया। बैठक में मुख्य रूप से संघ के जिला सम्पर्क प्रमुख आशिष वैद्य, गढ़वा नगर खण्ड प्रचारक हरिगोविंद जी, खंड कार्यवाह तेजस अभिमन्यु, मन्दिर के पुजारी राकेश पाठक,विनोद यादव, विश्वास प्रसाद, विजय सिंह, अरुण यादव, अनिल सिंह, हरिओम यादव,दीपक मधेशिया,शिवशंकर परहिया, रामबृक्ष यादव, कपिल प्रसाद,उपेंद्र यादव,जगत प्रसाद तथा अन्य कई हिंदू धर्मावलंबी मौके पर उपस्थित थे।

26 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । विशेष वाहन चेकिंग अभियान में कई गाड़ियां हुई जब्त

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया थाना चौक पर जिले के एसपी श्रीकांत राव खोत्रे निर्देशानुसार चिनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा के नेतृत्व में एक विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। प्राप्त खबरों के अनुसार चिनिया थाना चौक पर विशेष छापेमारी अभियान चिनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा के नेतृत्व में विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। जिसमें दो पहिया वाहन का ड्राइवरी लाइसेंस हेलमेट जूते इत्यादि का चेकिंग किया गया। वही चार पहिया वाहन एवं टेंपो गाड़ियों की भी कागजात की जांच की गई। वाहनों की ऑनर बुक ओवरलोडिंग ड्राइविंग लाइसेंस सहित वाहन के सभी कागजातों की जांच की गई। जिसमें दुरुस्त कागजात नहीं रहने पर दो कमांडर जीप एक टेंपो तथा 10 बाइक को जब्त कर चिनिया थाना परिसर में लगाया गया तथा सभी वाहनों का चालान काटे गए उधर पुलिस जांच की भनक लगते ही कई वाहन इधर उधर लेकर भागते देखे गए। जांच की खबर मिलते ही वाहन चालक अन्य रास्तों से भागते निकलते देखे गए।

थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा ने बताया कि पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर विशेष जांच चेकिंग अभियान आज किया गया। जिसमें जिन वाहनों के कागजात दुरुस्त नहीं थे। उन्हें जब्त कर चालान काटे गए हैं। जिसमें दो कमांडर जीप एक टेंपो तथा 10 बाइक को जांच उपरांत जब्त किया गया है। इस जांच चेकिंग अभियान में थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर गुप्तेश्वर सिंह, सब इंस्पेक्टर बिफई उरांव सहित चिनिया पुलिस बल के जवान शामिल थे ।

39 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मुख्यालय में किया गया बीडीओ के द्वारा कंबल वितरण

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड मुख्यालय में मंगलवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी कालिदास मुंडा ने बिलैतीखैर पंचायत के सभी 26 असहाय गरीब लोगों के बीच पंचायत के मुखिया की उपस्थिति में वितरण किया गया। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी कालिदास कहां की झारखंड सरकार द्वारा कड़ाके की ठंड को देखते हुए कंबल का वितरण किया जा रहा है।

चिनिया प्रखंड के लिए उपलब्ध जिला से 1000 कंबल मिला है। जिससे आज प्रखंड मुख्यालय में पहुंचे बिलैतीखैर पंचायत के असहाय बुजुर्ग जैसे गरीब लोगों के बीच सभी 26 लोगों को दिया जा रहा है। जिसमें प्रखंड के सभी सातों पंचायत के सभी पंचायत सचिव व पंचायत के मुखिया को शेष बचे सभी कंबल को आज दिया जा रहा है। जिससे मुखिया व पंचायत सचिव अपने-अपने पंचायत क्षेत्र में सभी गरीब असहाय जैसे लोगों के बीच कंबल वितरण कर सकें। कंबल मिलने से गरीब असहाय जैसे लोग बहुत खुश हैं।

मौके पर उपस्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी कालिदास मुंडा, झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष अरविंद यादव, रमेश यादव, पंचायत के मोहम्मद फारुख, ब्लॉक के नुमान अंसारी, नौशाद मंसूरी सहित कई लोग मौजूद थे।

27 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । चिनिया पुलिस की बड़ी कार्रवाई डेढ़ सौ गाजे के पौधों को किया नष्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया थाना क्षेत्र के बरवाडी पंचायत के ग्राम शिगसिगा कला में रविवार को डेढ़ सौ गाजे के पौधा एवं एक जगह से पुलिस ने अवैध रूप से शराब बना रहे जावा महुआ को पुलिस ने किया नष्ट। प्राप्त सूत्रों के अनुसार चिनिया थाना क्षेत्र के सिगशिगा कला ग्राम से चिनिया पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए डेढ़ सौ गाजे के पौधों को नष्ट किया एवं वही अवैध रूप से महुआ की शराब बना रहे जावा महुआ को भी पुलिस ने नष्ट किया।

थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि चिनिया थाना क्षेत्र के सिगसिगा कला ग्राम में बड़े पैमाने पर गांजे के पौधे लगाया गया है, एवं वहीं पर महुआ शराब की अवैध रूप से बिक्री भी की जाती है । इसी क्रम में विशेष छापेमारी अभियान चलाकर हमने गाजे के डेढ़ सौ पौधों को नष्ट किया एवं चेतावनी देकर छोड़ दिया कि अगले बार अगर ऐसा करते पकड़े गए तो उन पर कानूनी प्रक्रिया के तहत कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं जांच उपरांत अवैध रूप से महुआ की शराब बना रहे हैं। लगभग 30 केजी जावा महुआ को भी हमने नष्ट किया। मौके पर चिनिया पुलिस बल के जवान मौजूद थे।

47 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । ठंड से कापा शरीफ लोगों ने अपने निजी खर्चे से की अलाव की व्यवस्था

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । इन दिनों कड़ाके की ठंड ने पूरी तरह से दस्तक दे रखी है। लोग सुबह-शाम ठंड से ठिठुरते हुए देखे जा सकते हैं। इन्हीं कड़ाके की ठंड के मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन ने विभिन्न प्रखंडों में अलाव की व्यवस्था कर रखि है। वही चिनिया मुख्यालय के किसी भी चौक चौराहों पर प्रखंड पदाधिकारियों के द्वारा अभी तक अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। जिससे चिनिया मुख्यालय स्थित बस स्टैंड के विभिन्न चौक चौराहों पर लोग सुबह शाम ठंड से ठिठुरते हुए देखे जा सकते हैं।

आज चिनिया के छोटे व्यवसायियों मंजूर आलम, विकास केसरी, पंकज शाह ने अपने निजी खर्च से जंगलों में जाकर लकड़ी को इकट्ठा किया तथा ग्रामीण बैंक के बगल में अलाव की व्यवस्था की। इस अलाव से लोगों ने ठंड को कुछ हद तक टक्कर दी और लोगों ने इसकी काफी प्रशंसा भी किया।

वही जेएमएम नेता बेलाल अंसारी ने कहां की बहुत जल्द जी चिनिया प्रखंड विकास पदाधिकारी आदेश पर चिनिया के विभिन्न चौक चौराहों पर अलाव की व्यवस्था की जाएगी। जिससे लोगों को ठंड से राहत मिले। प्रखंड विकास पदाधिकारी से इस विषय में दूरभाष से बात हो चुकी है।

26 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । स्टेट बैंक के सीएसपी संचालक की मनमानी से आम पब्लिक परेशान

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड मुख्यालय स्थित सीएसपी संचालकों की मनमानी से आम जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रखंड मुख्यालय स्थित चिनिया ग्रामीण बैंक के नीचे स्टेट बैंक के सीएसपी आज विगत कई वर्षों से चली आ रही है। हालांकि इन कई वर्षों में चिनिया प्रखंड वासियों को बहुत ही कठिन परिस्थितियों एवं बहुत ही दिक्कतों का सामना इस सीएसपी बैंक से करना पड़ा है। जिसका एक मुख्य कारण है, सीएसपी संचालकों की मनमानी ढंग से जब मन में आए तो वे इस सीएससी सेंटर को खोलते हैं और नहीं तो जब मन में आए बंद रखते हैं। इनको कोई ना कहने वाला है ना कोई पूछने वाला है। जिसका खामियाजा इस सीएससी में खाता खुलवाए हुए लाभुकों को भुगतना पड़ रहा है। जब भी कोई दूर-दूर सुदूरवर्ती इलाके से कठिन परिस्थितियों में चिनिया मुख्यालय पहुंचते हैं कि इस सीएसपी बैंक से पैसे की निकासी करें, लेकिन उन्हें पैसे नहीं मिल पाता है वे जब भी आते हैं। सेंटर बंद ही रहता है। अगर किसी दिन सीएसपी खुला भी तो लाभुक अगर आज निकासी करता है तो उसको पेमेंट 1 सप्ताह बाद या 15 दिन के बाद ही मिल पाता है। जिसे आम लोग बेहद परेशान हैं। आज दिन शुक्रवार को चिनिया मुख्यालय में काफी भीड़ देखने को मिलती है। लेकिन आज शुक्रवार को भी सीएसपी को बंद रखा गया और तो और इस सीएसपी बैंक में सबसे ज्यादा खाता चिनिया प्रखंड के सभी स्कूल के छात्र-छात्राओं का है, जो कि बच्चे सरकार द्वारा दी गई राशि को निकालने इस सीएसपी सेंटर में आते हैं. लेकिन सीएसपी बंद रहने के कारण वे पैसे नहीं निकाल पाते है जिससे उनको खाली हाथ ही अपने घर वापस जाना पड़ता है।

आज भी चिनिया मुख्यालय से दूर सुदूरवर्ती इलाके से आई जागो कुंवर ने बतलाया कि हम जब भी निकासी करने आते हैं तो सीएसपी सेंटर बंद रहता है अगर कभी खुली हुई भी मिलती है और कुछ पैसे की निकासी अगर हम करते भी हैं तो उस दिन पैसा नहीं मिल पाता है। पैसा या तो 1 सप्ताह बाद या 15 दिन बाद सीएसपी सेंटर के प्रोपराइटर पिंटू यादव तथा मुलायम यादव के द्वारा दी जाती है। हमने इसका कितनी बार विरोध किया पर इसका कोई असर नहीं।

इन्हीं सब बिंदुओं को सुनकर आज जेएमएम नेता मोहम्मद बेलाल अंसारी तथा रहीम खान ने मीडिया को बताया कि इस सीएसपी सेंटर के संचालक मुलायम यादव तथा पिंटू यादव के द्वारा आज विगत कई वर्षों से मनमानी करते चले आ रहे हैं। हमने कितनी बार इन सीएसपी संचालकों को कहा कि आप समय पर सीएसपी सेंटर को खोलें ताकि चिनिया प्रखंड वासियों को पैसे निकालने में कोई दिक्कत ना हो पर इसका संचालकों पर कोई असर नहीं अगर इसके बाद भी सीएसपी संचालकों के द्वारा समय पर सेंटर को नहीं खोला जाता है। तो बाध्य होकर हम लोग उपायुक्त को आवेदन करेंगे ।

37 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । शराब कारोबारियों पर चला चिनिया पुलिस का शिकंजा एक को भेजा गया जेल

बरामद जावा महुआ को नस्ट करते कर्मी

चिनिया । गढ़वा । गढ़वा एसपी सुरेश राव खोत्रे के निर्देश पर चिनिया में अवैध रूप से शराब बनाने वालों पर चला चिनिया पुलिस का शिकंजा। प्राप्त जानकारी के अनुसार चिनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा के नेतृत्व में अवैध महुआ शराब बनाने वाले के विरुद्ध छापेमारी अभियान गुरुवार को देर शाम तक चलाया गया।

इसी छापेमारी के दरमियान चिनिया थाना क्षेत्र के कई गांव का भ्रमण कर थाना क्षेत्र के मसरा गांव के मूरटंगी टोला से अवैध रूप से महुआ शराब बना कर गोरख धंधा करने वाले अखिलेश प्रसाद सोनी को पुलिस ने गिरफ्तार कर उसके घर से 8 लीटर देसी शराब जब्त किया तथा 20 किलो जावा महुआ को भी नष्ट किया गया।

वही चिनिया प्रखंड के बिलैतीखैर के जंगल से अज्ञात लोगों के द्वारा 1 ड्रम में 40 किलो जावा महुआ बरामद कर पुलिस ने नष्ट किया। बताते चलें कि पुलिस की इस कार्रवाई से अवैध महुआ शराब बनाने वाले धंधे बाजों में हडकंप मचा हुआ है। चिनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा ने कहा कि इस तरह के अवैध महुआ शराब बनाने वाले के ऊपर लगातार छापेमारी जारी रहेगा। पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी वे किसी भी हालत में बख्से नहीं जाएंगे। खबर चलाए जाने तक गिरफ्तार युवक अखिलेश प्रसाद सोनी को जेल भेजा जा चुका था।
वही इस अभियान में सहायक सब इंस्पेक्टर गुप्तेश्वर सिंह, जितेंद्र बारला एवं चिनिया पुलिस बल के लगभग 10 से 11 जवान मौजूद थे।

24 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । पर्यटकों को लुभाता है गुरु सिंधु जलप्रपात की अनुपम छटा

गुरु सिंधु जलप्रपात

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड स्थित डोल पंचायत के ग्राम चपकली से सटे गुरु सिंधु जलप्रपात की एक अलग ही पहचान है। लोग यहां खींचे चले आते हैं। इसकी एक झलक पाने को लोग व्याकुल हो जाते हैं। यह जलप्रपात छत्तीसगढ़ के सीमा से सटे झारखंड के चिनिया प्रखंड के डोल पंचायत के चपकली के जंगलों मे अवस्थित है। यह झील प्राकृतिक का दिया हुआ अनमोल वरदान सा है। इसकी छटा बड़े-बड़े राजा महाराजाओं के किले की तरह नदियों को दोनों तरफ दूधिया रंग की पत्थरों से मेल खाती हुई नजर आती है। प्राकृतिक रूप से बने यह झील से रंग-बिरंगो कि फुहार निकल कर बहते पानी में समा जाती है। जिसे देख पर्यटकों का दिल हतप्रोत हो जाता है।

इस जलप्रपात को देखकर पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से छत्तीसगढ़ उत्तर प्रदेश तथा झारखंड के कई जिलों से लोग यहां पिकनिक भी मनाने आते हैं। हालांकि यहां पहुंचने से पहले आपको कठिन रास्तों से गुजरना पड़ेगा। यहां पहुंचने से पहले की सड़कें आप को हिला कर रख देगी। सड़के बेहाल हैं अफसोस यह होता है, कि आज तक कोई भी जनप्रतिनिधि का नजर इस ओर नहीं गया, नहीं तो आज यह जलप्रपात पर्यटन स्थल के रूप में नजर आता इस जलप्रपात को देखकर लोग इतने मंत्रमुग्ध हो जाते हैं, कि लोग खींचे चले आते हैं। ऐसा नहीं कि गढ़वा जिले के अधिकारी पदाधिकारी को इसकी जानकारी नहीं है। सन 1995 में उपायुक्त संतोष कुमार ने भी इस जलप्रपात को पर्यटन स्थल को बनाने को लेकर सरकार को प्रस्ताव भेज चुके हैं। इसके बाद 2018 में उपायुक्त महोदया नेहा अरोड़ा भी इस प्रकृति की छटा को देखने पहुंची थी। इसके बाद सरकार को पर्यटन स्थल के रूप में बनाने के लिए सरकार को प्रस्ताव भी भेज चुकी थी। लेकिन अभी तक सिर्फ कागजी पन्नों में ही प्रस्ताव सिमटी हुई दिखती है।

इसी महीने मे कुछ दिन पूर्व चिनिया प्रखंड विकास पदाधिकारी कालिदास मुंडा तथा अंचल निरीक्षक विनोद कुमार दुबे ने कनहर नदी में अवस्थित गुरु सिंधु जलप्रपात को देखने पहुंचे थे। हालांकि इस वर्ष गुरसिंधु में उतरने वाले ढलानो के ऊपर सीढ़ी बना दिया गया है। इसी सीढी से उतर कर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने यहां की छटा को देख कर आकर्षित हो गए।

बस सरकार की ओर से पर्यटन स्थल की दर्जा मिलना बाकी है। यहां जाने से पहले एक नदी पड़ती है। उस नदी का नाम है ढेंगगुरा नदी। अगर इस नदी के ऊपर पूल बन जाती है, तो पर्यटकों के पहुंचने में काफी आसानी होगी और लोग अपने गाड़ियों से भी यहां तक पहुंच सकेंगे। और यहां की सुंदर प्राकृतिक से बने वादियों का लुफ्त उठाएंगे।

वही मकर सक्रांति के दिन यहां मेला भी लगता है बॉर्डर के उस पार छत्तीसगढ़ तथा उत्तर प्रदेश से भी लोग इस मेले को देखने पहुंचते हैं इस मेले में काफी भीड़ देखने को मिलती है। 50 वर्ष पहले से ही यह मेला लगते चली आ रही अभी सामने नया साल भी इंतजार करते हुए खड़ा है। और इसी नये साल में लोग पिकनिक मनाने के लिए इस स्थान पर दूर-दूर से आते है। यहां पहुंचने का मुख्य मार्ग है जो है गढ़वा से चिनिया के झलासी मोड़ से चपकली होते हुए गुर सिंधु जलप्रपात में आप पहुंच जाएंगे। हालांकि चीनिया के बाद आपको गड्ढे युक्त सड़के से गुजर कर आगे 5 किलोमीटर के बाद कच्ची सड़कों से होकर इस प्रकृति की छटा गुड़ सिंधु जलप्रपात का आप दर्शन कर सकेंगे।

30 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । ढाई सौ फिट उंची पहाड़ी पर चढ़कर राशन लेने के लिए अंगूठा लगाने को विवश

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मुख्यालय स्थित ग्राम चिरका के जीवन महिला समूह के लाभुक एक हजार फिट उंची पहाड़ियों पर चढ़कर राशन लेने को विवश है। जी हा सही सुना आपने गढ़वा जिला अंतर्गत चिनिया मुख्यालय से महज सटे ग्राम चिरका के ग्रामीण आज बेहद परेशान व सरकार के डिजिटल युक्त भारत मे बेहद ही कठिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं। जहां सरकार एक ओर देश में 5G लॉन्च करने की तैयारी में है। वही 4G के जमाने में भी लोग सिर्फ राशन लेने के लिए बायोमैट्रिक सिस्टम में अंगूठा लगाने के लिए डीलर के राशन केंद्र से 1 किलोमीटर दूर ऊंची पहाड़ियों पर लगभग 250 फीट ऊंची चढ़ान चढ़कर आज अंगूठा लगाने के लिए विवश है। जिसका एकमात्र कारण है चिनिया में नेटवर्क का नहीं रहना।

जीवन महिला समूह के अध्यक्ष डीलर नागेश्वर सिंह ने बताया कि कि मेरे पास 173 राशन कार्डधारी है। जिसमें से कि 25 से 30 ऐसे वृद्ध महिला पुरुष है, जो कि इस ऊंची पहाड़ियों पर नहीं चढ सकते हैं। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि जब से सरकार ने बायोमैट्रिक सिस्टम की व्यवस्था की है। तब से हम अपने घर से कहीं ऊंची जगहों पर तो कहीं ऊंची पहाड़ियों पर चढ़कर लोगों को बायोमेट्रिक सिस्टम के द्वारा अंगूठा लगवाते हैं। पहले तो कभी कभी इसी तरह दो-चार दिन में बायोमैट्रिक सिस्टम द्वारा अंगूठा लगा लिया जाता था, लेकिन अब नेटवर्क आता ही नहीं है। जिससे यहां के लोग इतने परेशान हैं, की कभी-कभी तो लोग हमें ही दो टूक बोलने लगते हैं। हम कर भी क्या सकते हैं जब तक बायोमैट्रिक सिस्टम में अंगूठा नहीं लगता है। तब तक राशन हम नहीं दे सकेंगे और सरकार की भी यही प्रावधान है कि राशन को ऑनलाइन ही बांटा जाए।

शनिवार को करीब 40 से 50 राशन कार्ड धारी सुबह 8:00 बजे से ही चिरका डैम के बगल में सटे उंची पहाड़ियों पर नेटवर्क आने का इंतजार कर रहे थे। और 1:00 बजे तक भूखे प्यासे उसी ऊंची पहाड़ियों पर बैठे रहे फिर भी नेटवर्क नहीं आया और लोग बायोमैट्रिक सिस्टम में अपना अंगूठा नहीं लगा सके। लोग बेहद परेशान दिखे ऐसे में एक युवक ने फोन कर तलाश न्यूज़ रिपोर्टर चिनिया को जानकारी दी। चिनिया तलाश रिपोर्टर ने चिरका के जंगलो मे पहुंच कर 250 फीट की ऊंची पहाड़ियों पर चढ़कर लोगों के आपबीती को सुना। ऐसे में लोगों ने यह भी बताया कि हम लोग एक-दो दिन के अंदर चिनिया प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी को आवेदन करेंगे। तथा विनम्र आग्रह भी करेंगे कि जितना जल्द हो सके हम लोगों को राशन ऑफलाइन किया जाए।

आज अंगूठा लगाने आए चिरका के ही 80 वर्षीय नाथुन शाह ऊंची पहाड़ियों पर नहीं चढ़ सके और और राशन लेने से वंचित हो गए। कारण की वे बीमारी से भी ग्रस्त हैं तथा पैरासिस्ट के मरीज है। ऐसे में और भी कितने वृद्ध महिलाएं या पुरुष है, जो कि ऊंची पहाड़ियों पर नहीं चढ़ सकते और राशन लेने से वंचित रह जाते हैं। यही है 21वीं सदी की डिजिटल युक्त भारत जो की लोग काफी परेशानियों का सामना कर रहे हैं। ऐसे में प्रश्न यह उठता है कि आखिर कब चिनिया चिरका में एयरटेल का नेटवर्क लगेगा और कब लोगों की परेशानी खत्म होगा ताकि लोग खुशी-खुशी से राशन ले सके.

इस बाबत अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार लिंडा से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा ही निर्देश है, कि राशन बायोमैट्रिक सिस्टम द्वारा ही ऑनलाइन बांटा जाए जिसे नेटवर्क नहीं रहने के कारण लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बाबत चिनिया प्रखंड विकास पदाधिकारी कालीदास मुंडा से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि लोग आवेदन लगाए हम जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी को सूचना करेंगे कि चिरका के लोग जो बायोमैट्रिक सिस्टम में नेटवर्क नहीं रहने के कारण अंगूठा नहीं लगा पा रहे है। उस समूह के डीलर का बायोमैट्रिक सिस्टम को ऑफलाइन किया जाए ताकि लोगों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

मौके पर राशन कार्ड धारी फुलवा कुंवर, कमला देवी, प्रभा देवी, मुनिका लकड़ा, अनीता मींस, रामवृक्ष सिंह, शमसुद्दीन मियां, सुरेश सिंह, शिवभीखन भुइयाँ, राम प्रीत सिंह तथा और भी कई कार्डधारी उपस्थित थे।

177 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । पेड़ से टकराया टेंपो, तीन यात्री घायल

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया l गढ़वा l चिनिया थाना क्षेत्र के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय से आगे जोगी चिड़िया जंगल के पास रणपुरा चिनिया पथ पर एक टेंपो अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई। जिससे तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए घायल हो गए। घायलों में चामा गांव निवासी सायरा बीबी 35 वर्ष पेसका गांव निवासी, नूरजहां बीवी 40 वर्ष चामा गांव निवसी, शोएब अंसारी 16 वर्ष गंभीर रूप से घायल हो गया।

जिसे पुलिस व ग्रामीणों की मदद से एंबुलेंस बुलाकर बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल गढ़वा भेज दिया गया है उधर घटना की जानकारी मिलते ही चिनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा ने अपने पुलिस बल को तुरंत घटनास्थल पर भेजें तथा दुर्घटनाग्रस्त टेंपू को कब्जे में लेकर चिनिया थाना परिसर ले आए। मिली जानकारी के अनुसार टेंपू मेराल थाना के चामा गांव निवासी साबिर अंसारी का बताया जा रहा है, जो चिनिया के बेसरी गांव से मेराल के चामा गांव जा रहे थे। सभी सवारी रिश्तेदारी से अपने घर जा रहे थे। घटना की सूचना मिलते हैं ग्रामीणों के साथ-साथ आरजेडी नेता फरीद खान ने सभी घायलों को मदद किया।

38 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । भारत बंद को लेकर देखा गया चिनिया में असर यातायात रही बाधित

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मेन रोड की आवागमन यातायात साधन रही पूरी तरह बंद पूरे भारत बंद को लेकर चिनिया में देखा गया असर।

कृषि बिल 2020 जो केंद्र सरकार किसानों के लिए यह अध्यादेश लाई है। उसके विरोध में प्रखंड मुख्यालय के थाना चौक पर महागठबंधन के राजद झामुमो के लोगों ने सड़क जाम कर तथा सड़क पर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। इस मौके पर लोगों ने कृषि बिल वापस लो, काला कानून वापस लो, तथा केंद्र सरकार के खिलाफ कई नारे लगाए साथ ही घूम-घूम कर दुकानों को बंद भी कराया गया तथा कहा कि यह बिल किसानों के लिए काला कानून है. इसे केंद्र सरकार वापस ले बंद सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे तक जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त रहा तथा कोई भी वाहन जिला मुख्यालय की ओर नहीं जा सके। लगभग 3 घंटे कई यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। अपने अपने गंतव्य स्थानों की ओर जाने के लिए लोग व्याकुल दिखे 11:00 बजे के बाद स्थिति सामान्य हो गई।

चिनिया प्रखंड विकास पदाधिकारी कालिदास मुंडा के उपस्थिति में चिनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा ने धरने पर बैठे प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर थाने ले गई। लगभग 50 लोगों को गिरफ्तार किया गया। हालांकि कुछ ही देर में निजी मुचलके पर उन्हें रिहा कर दिया गया।

इस मौके पर जेएमएम प्रखंड अध्यक्ष अरविंद यादव नौशाद मंसूरी बेलाल अंसारी मो. फारुख पता गठबंधन के आरजेडी से सागर यादव, अयूब मंसूरी, फरीद खान, रमेश यादव, रविंदर सिंह, बंधु राम, रमेश प्रसाद, बनारसी सिंह सहित कई जेएमएम तथा महागठबंधन के कार्यकर्ता मौजूद थे।

37 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । जेएमएम के द्वारा 8 दिसंबर को भारत किया गया बंद का आह्वान

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया जेएमएम प्रखंड अध्यक्ष ने आगामी 8 दिसंबर को होने वाले भारत बंद के समर्थन में एवं अपने पार्टी जेएमएम के द्वारा मिली किसान को समर्थन मे कल दिन मंगलवार को किसानों को हक अधिकार के लिए बंद बुलाई है। अरविंद यादव ने चिनिया प्रखंड के सभी किसान नौजवान दुकानदारों से एवं व्यवसायियों से यह अपील किया है कि वह 8 तारीख को अपनी दुकानें ना खोलें तथा किसानों को हक अधिकार के लिए जो 8 तारीख को भारत बंद रखा गया है। उसमें अपना भरपूर सहयोग दें। अरविंद यादव ने गाड़ी वाहन मालिकों से भी अपील किया है, कि वह अपनी गाड़ी को कल बंद रखें। और किसान आंदोलन को लेकर हुए भारत बंद में अपना सहयोग करे।

31 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । आखिरकार 22 दिनों के बाद रांची रिम्स में दम तोड़ ही दिया युवक

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया थाना क्षेत्र के बिलैतीखैर पंचायत के ग्राम बिलैतीखैर निवासी चंद्रदेव सिंह की मौत आखिरकार 22 दिनों के बाद रांची रिम्स में हो गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बिलैतीखैर निवासी राम रेस सिंह के मझले बेटे चंद्रदेव सिंह 30 वर्ष की मौत 22 दिनों के बाद रांची रिम्स में हो गई। मालूम चला की आज के 22 दिन पहले बिलैतीखैर में एक ट्रैक्टर का एक्सीडेंट हुआ था। जिससे चंद्रदेव सिंह उसी एक्सीडेंट में बुरी तरह चोटिल हो गए थे। आनन फानन में उसे गढ़वा सदर अस्पताल में इलाज हेतु भर्ती कराया गया था। लेकिन उन्हें बेहतर इलाज के लिए गढ़वा के डॉक्टरों ने रांची रिम्स के लिए रेफर कर दिया था। रांची रिम्स का डॉक्टर के अनुसार चंद्रदेव सिंह की पीठ के पीछे रीढ़ की हड्डी टूट चुकी थी और उनका एक नस दब गया था। जिनसे उन्हें ऑपरेशन करने की सख्त जरूरत थी। फिर परिजनों ने किसी तरह पैसे की व्यवस्था कर ऑपरेशन कराने को सोचा 3 दिसंबर को डॉक्टरों द्वारा ऑपरेशन करने का समय दिया गया था। परंतु 2 दिसंबर को ही दिन के 10:30 बजे उनकी मौत हो गई। फिर उनके शव को एंबुलेंस द्वारा रात्रि 8:00 बजे उन्हें अपने गांव लाया गया। इधर सूचना मिलते ही पूरे गांव में मातम छा गया। इस हुई मौत से लोग काफी दुखद थे। फिर उनके शव को सुबह 11 बजे उनके बेटे 16 वर्षीय बेटे रामयाद सिंह ने मुखाग्नि दिया।

इधर मौत की सूचना मिलते ही जेएमएम के चिनिया प्रखंड अध्यक्ष अरविंद यादव शव दाह संस्कार घाट पर पहुंचे तथा परिजनों सांत्वना दिये। बिलैतीखैर प्रमुख मोहम्मद फारूक अंसारी, नारायण सिंह,गोपाल यादव ,बबनु सिंह खरवार, वीरेंद्र सिंह, देवदत्त यादव ,मदन यादव, इत्यादि सैकड़ों लोगों ने शव दाह संस्कार में भाग लिए। इधर चंद्रदेव सिंह अपने पीछे अपनी पत्नी के साथ 3 पुत्र को भी छोड़ कर चले गए। अब ऐसे में उनकी देखरेख कौन करेगा। यही सोचकर पूरे गांव वाले काफी परेशान थे।

57 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । शिक्षकों ने काला बिल्ला लगाकर किया राष्ट्रीय पेंशन योजना एनपीएस का विरोध

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिय प्रखंड मुख्यालय स्थित स्तरोन्नत उच्च विद्यालय चिनिया के प्रांगण में मंगलवार को प्रखंड के सभी शिक्षकों ने काला बिल्ला लगाकर राष्ट्रीय पेंशन योजना एनपीएस का विरोध किया तथा सभी लोगों ने मांग किया है कि पुरानी पेंशन योजना को पुनः फिर से लागू किया जाए। नहीं तो हम आंदोलन करेंगे इस विरोध कार्यक्रम में प्रखंड के सभी प्राथमिक विद्यालय तथा मध्य विद्यालय उच्च विद्यालयों के शिक्षकों ने भाग लिया।

इस अवसर पर प्रखंड के शिक्षक गोविंदा कुमार, रंजीत कुमार, रामेश्वर तिवारी, शोएब मलिक, दिलीप कुमार, अस्मिता कुमारी, रौशन कुमार, सतनारायण सिंह, चैतुनाथ सिंह, दिलीप कुमार सिंह, सुशील डुंगडुंग, गुलाम साबिर सहित कई शिक्षक मौके पर मौजूद थे।

24 total views, no views today

चिनिया। गढ़वा । गुप्त सूचना के आधार पर वन विभाग की टीम एवं थाना ने किया बेशकीमती लकड़ी जब्त

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया थाना क्षेत्र के अन्हारीडाह टोला से गुप्त सूचना के आधार पर गढ़वा डीएफओ अभी रुक सिन्हा के निवेश पर वन क्षेत्र पदाधिकारी आनंद झा के नेतृत्व में चिनियां थाना पुलिस के सहयोग से टीम गठित कर शुक्रवार की शाम लगभग 6:00 बजे विशेष छापामारी अभियान चलाकर अनारीदह टोला निवासी पिंटू मंसूरी के अर्ध निर्मित मकान से 16 पीस सखुआ का चौपहल बरामद किया गया।

जिससे अपने कब्जे में लेकर चिनियां वन परिसर लाया गया पूछे जाने पर वन क्षेत्र पदाधिकारी आनंद झा ने बताया यह करवाई गुप्त सूचना के आधार पर की गई है। जब्त लकड़ी की मूल्य लगभग 50,000 है यह अपराधी पिंटू मंसूरी पेशेवर है इन्होंने लगभग 1 माह पहले भी दो मोटरसाइकिल सहित शेख हुआ का चौपहल जब किया गया गया था उनके ऊपर पूर्व से ही मामला दर्ज है पिंटू मंसूरी द्वारा चिनियां थाना क्षेत्र के सीधे पालहे के जंगल से इस तरह की लकड़ी को एकत्रित कर अपने घर पर जमा करता है तथा उससे पिकअप वाहनों से दूसरे प्रखंड के गांव में बेचने के लिए ले जाया जाता है रेंजर ने बताया कि वन विभाग द्वारा इस तरह का अभियान चलता रहेगा अवैध तरीके लकड़ी के कारोबार करने वालों की खैर नहीं किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा मामले की प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है तथा अपराधी को पकड़ने के लिए छानबीन की जा रही है। इस कार्रवाई में रेंजर आनंद झा, प्रभारी वनपाल बैजनाथ राम, वंरक्षी अनिमेष कुमार, दयाराम, ममता कुमारी, रंजीत, विजय सिंह, रामा शंकर प्रसाद, राधेश्याम प्रसाद, चिनियां थाना के सब इंस्पेक्टर शाहबाज अंसारी व चीनिया पुलिस बल शामिल थे।

42 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । हाथी का दांत साबित हो रहा करोड़ों का बना नाहर, किसान परेशान

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मुख्यालय स्थित एकमात्र चिरका जलाशय डैम से निकलने वाले मुख्य नहर जो कुछ वर्ष पहले लगभग 14 करोड़ रुपए की लागत से 6 किलोमीटर नाहर को पक्कीकरण कराया गया था। लेकिन 1 वर्ष भी नही बीते होंगे की कई जगहों पर पक्की करण नहर में दरारे आ गई।

कहीं टूट गए तो कही पानी का हो रहा अनावश्यक बहाव तो कही पक्की करण कलभट्ट भी टूट कर बह गए। जिससे नाहर का पानी बेवजह में नदी नालियों में बह रहा है। चिरका के किसान नागेश्वर सिंह ने बतलाया बतलाया कि अभी रवि फसल की बुआई का समय आ गया है। हम किसानों को पानी की काफी आवश्यकता है। जिससे हम सभी किसान परेशान है इस तरह की स्थिति रहा तो और अगर टूटे हुए पकी करण को ठीक नहीं किया गया तो गेहूं की हजारों एकड़ मे लगाने वाले फसल की बुवाई नहीं हो पाएगा और भूखमरी तक उत्पन्न हो सकती है। कारण की यहां के हजारों किसानों को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

बताते चलें कि उक्त नहर निर्माण में संवेदक के द्वारा घटिया कार्य किए जाने के कारण आज जो स्थिति उत्पन्न हुई है मुख्य कारण यही है। उधर कई किसान का कहना है कि नहर की मरम्मत नहीं कराई जाती है, तो हम लोग आंदोलन करेंगे किसान अंजलुष टोपो,राजेंद्र सिंह, अग्स्तूस मिंज, ने बतलाया की नाहर को ऊंच-नीच पक्के करण का कार्य किया गया है। वही नहर के मुख्य चैनल का पानी का निकासी का कल भट्ट से काफी ऊंचाई पर बनाई गई है।

जिससे किसान को पानी को खेत तक ले जाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। वहीं अधिक सिंचाई होने के लिए अधिक पानी खोलने पर कई जगहों पर नहर का पानी ओवरफ्लो होकर बेकार में बहने लगता है। जिससे किसान परेशान हो जाते हैं, और तो और और जो नाहर पप्पी करण 6 किलोमीटर तक हुआ है उसके अंदर ही चिरका जलाशय के समीप ही दो जगह पर पर लगभग 20-20 फिट लंबी दूरी तक पकीकरण हुआ ही नहीं है। पूछे जाने पर ग्रामीणों ने बताया कि इस जगह पर संवेदक पुलिया बनाने के उद्देश्य से पक्की करण किया ही नहीं है और ना ही आज तक कोई पुल पुलिया बना है। और संवेदक के द्वारा काम को पूरी तरह फाइनल का रूप दिया जा दिया चुका है ।

इस विषय पर कार्यपालक अभियंता जल पथ मिथिलेश कुमार सिंह ने बतलाया कि विभाग को इसकी जानकारी किसानो द्वारा मिली है। बहुत जल्द पूरे नहर को सफाई करा कर और उसकी मरम्मत की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा गेहूं फसल पटाने को लेकर उनसे बात की गई है बहुत जल्द टूटे हुए नाहर को मरम्मत किया जाएगा, ताकि किसानों को खेती करने में सहूलियत मिले और किसानों को कोई दिक्कत ना हो।

34 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । शिविर लगाकर लिया गया लोगों से बिजली बिल

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड मुख्यालय स्थ मध्य विद्यालय के प्रांगण में आज दि सुुक्रवार को बिजली विभाग द्वारा प्रखंड स्तरीय शिविर लगाया गया। शिविर के माध्यम से प्रखंड के सभी गांव के उपभोक्ताओं द्वारा अपना अपना बिजली बिल जमा किया गया।

मौके पर विद्युत विभाग के एसडीओ कामेश्वर ठाकुर ने कहां की प्रखंड में जितने भी उपभोक्ता है। अपना अपना बकाया बिजली बिलजमा कर दें। जिससे शिविर के माध्यम से उपभोक्ताओं को बकाया बिजली बिल जमा करने मैं सभी को सहूलियत है। तथा सभी हटी बिल बकायेदारों को बिजली कनेक्शन काट दिए जाएंगे फिर भी अवैध रूप से बिजली उपयोग करते हुए पकड़े जाने पर उनके विरोध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। शिविर मे लगभग एक लाख 75 हजार की राशी उपभोक्ताओं ने बिजली बिल जमा किए। इस तरह के शिविर लगने से अपना अपना बिजली बिल जमा करने के लिए सुबह 11:00 बजे से भीड़ लगी रही इस तरह से बिजली विभाग द्वारा प्रखंड स्तरीय शिविर लगाकर बिजली बिल जमा करने को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता देखी गई।

एसडीओ कामेश्वर ठाकुर ने पुराने बकायेदारों से अपील किया है कि समय रहते हुए अपना अपना बिल बकाया जमा कर दें। अन्यथा कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया बिल जमा को लेकर या दूसरा महीना है। प्रत्येक मां 27 तारीख को बिजली विभाग द्वारा शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से अपना बिजली बिल तथा अन्य मामलों का निष्पादन शिविर के माध्यम से किया जाएगा जिसमें प्रखंड के कई गांव के उपभोक्ताओं ने शिविर में पहुंचकर अपना बिजली बिल को जमा कर सकते हैं तथा सरकारी रसीद प्राप्त कर सकते हैं। मौके पर विद्युत विभाग के एसडीओ का कामेश्वर ठाकुर विभाग के बड़ा बाबू प्रखर शर्मा ऊर्जा मित्र तथा दैनिक भोगी कर्मचारी सहित बिजली उपभोक्ता मौजूद थे।

58 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । मस्जिद निर्माण को लेकर हुई अहम बैठक

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मुख्यालय स्थित चिनिया कब्रिस्तान के बगल में नए मस्जिद एवं मदरसे बनाने को लेकर हुई अहम बैठक।

मिली जानकारी के अनुसार ग्राम चिनिया के झलासी मोड़ के पास कब्रिस्तान के नजदीक मस्जिद एवं मदरसे को बनाने को लेकर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक अहम बैठक बुलाई। जिसमें सबसे पहले सर्व समिति से यह निर्णय लिया गया कि मस्जिद निर्माण से पूर्व मस्जिद के सदर एवं सेक्रेटरी इत्यादि का चयन किया जाए। जिसमें सबसे पहले सर्व समिति के सहमत से मो.अयूब मंसूरी को सदर बनाया गया।

तत्पश्चात एक कमेटी का भी गठन किया गया। उस कमेटी का नाम गौसिया सेराजिया अंजुमन कमेटी रखा गया इसके बाद सेक्रेटरी डॉ मुख्तार अंसारी, खजांची मि.भुट्टो मंसूरी, नयाब, सदर, तैयब अंसारी, नयाब सेक्रेटरी समीम अंसारी न्याब खजांची नसीम अंसारी सहित 21 सदस्य कमेटी का भी निर्माण किया गया।

मौके पर लोगों ने सभी लोगों से सहयोग से मस्जिद व मदरसा भवन का निर्माण करने का निर्णय लिया तथा आम आवाम को भी इसमें सहयोग करने की अपील की गई। इस मौके पर मो.यासीन मलिक मो.यासीन मंसूरी नसरुद्दीन मंसूरी महमूद अंसारी कमरुद्दीन मंसूरी कुर्बान, हबीब, जमा तैयब, सरताज अंसारी सहित कई लोग उपस्थित थे।

इसके बाद नए सदर सदर मो .अयूब मंसूरी ने बताया कि जो हमारे समाज के लोगों ने हम पर विश्वास जताकर सदर पद के लिए चयन किया है। इस पर मैं हमेशा खरा उतरूंगा और मैं सभी धर्मो का सम्मान करते हुए अपने धर्म को सीचने का काम करेंगे और हम अपने समाज को एक नई दिशा से आगे ले जाने का काम करेंगे जो समाज के लोगों ने हमें यह कार्यभार कार्यभार दिया है। मैं उसको दिल से धन्यवाद देता हूं।

48 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मस्जिद में हुआ नए सदर एवं सेक्रेटरी पद का चयन

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड अंतर्गत बिलैतीखैर पंचायत के ग्राम रानी चोरी के मस्जिद में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मस्जिद पर एक अहम बैठक की बैठक का मुख्य उद्देश्य था नया सेक्रेटरी एवं एवं नए सदर का चयन।

जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि जनाब मोहम्मद फरीद खान को फिर से निर्णय सदर पद के लिए चयन किया जाए, कारण कि एक बार पहले भी फरीद खान सदर रह चुके हैं। जो अपने समाज को हमेशा से ठीक से आए हैं, और सदर रहने के बाद अपने समाज को एक नई दिशा देने का काम किए थे। इसलिए इन्हें फिर से से सदर बनाया जाए जिसमें सभी लोगों ने खान का नाम सदर के लिए चयनित किया जिसमें फरीद खान निर्विरोध सदर पद के लिए चयन हुए।

एवं न्याब सदर जनाब नौशाद मंसूरी, सेक्रेटरी जनाब मोहम्मद, मोजीब अहमद, नयाब सेक्रेटरी मोहम्मद, शकील आलम, खजांची इरफान अहमद, नयाब खजांची रियाज मंसूरी एवं सदस्य मोहम्मद मेराज अंसारी, शकील अजहर सलीम अंसारी, शमीम मंसूरी, शमीम अंसारी, इमामुद्दीन अंसारी, हारून रशीद को बनाया गया। साथ मे सभी ने सदस्यों एवं सदर सेक्रेटरी ने यह शपथ ले कि हम अपने समाज को हमेशा नई उर्जित दिशा से आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत करते रहेंगे।

49 total views, no views today

चिनियाँ । गढ़वा। मंत्री के सौजन्य से चिनिया में छठ व्रतियों को फल एवं पूजा सामग्री का किया गया वितरण

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया l गढ़वा । चिनिया प्रखंड मुख्यालय स्थित हनुमान मंदिर के प्रांगण में चिनिया जेएमएम प्रखंड कमेटी एवं झारखंड के स्वच्छता एवं पेयजल विभाग के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के सौजन्य से छठ व्रतियों को पूजा सामग्री एवं फल का वितरण चिनिया प्रखंड अध्यक्ष अरविंद कुमार यादव के देख रेख मे हुआ । अरविंद यादव ने बतलाया कि हर वर्ष की तरह जेएमएम के सभी चिनिया प्रखंड के कार्यकर्ताओं के द्वारा इसी तरह का स्टॉल लगाकर पूजा की सामग्री एवं फल इत्यादि का वितरण किया जाता है चाहे कोई भी पर्व त्यौहार हो उसमे जेएमएम के कार्यकर्ता बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते रहे हैं और आगे भी लेते रहेंगे सामग्री वितरण के दौरान आरजेडी प्रखंड अध्यक्ष सागर यादव, जेएमएम के नौशाद मंसूरी, बेलाल अंसारी, रमेश यादव ,उदय यादव, जहिर मंसूरी,शिवलाल शाह, गोधु साह,चंदन यादव,आरजू इत्यादि मौजूद थे।

50 total views, no views today

चिनियाँ । गढ़वा। मंत्री के सौजन्य से चिनिया में छठ व्रतियों को फल एवं पूजा सामग्री का किया गया वितरण

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया l गढ़वा । चिनिया प्रखंड मुख्यालय स्थित हनुमान मंदिर के प्रांगण में चिनिया जेएमएम प्रखंड कमेटी एवं झारखंड के स्वच्छता एवं पेयजल विभाग के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के सौजन्य से छठ व्रतियों को पूजा सामग्री एवं फल का वितरण चिनिया प्रखंड अध्यक्ष अरविंद कुमार यादव के देख रेख मे हुआ । अरविंद यादव ने बतलाया कि हर वर्ष की तरह जेएमएम के सभी चिनिया प्रखंड के कार्यकर्ताओं के द्वारा इसी तरह का स्टॉल लगाकर पूजा की सामग्री एवं फल इत्यादि का वितरण किया जाता है चाहे कोई भी पर्व त्यौहार हो उसमे जेएमएम के कार्यकर्ता बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते रहे हैं और आगे भी लेते रहेंगे सामग्री वितरण के दौरान आरजेडी प्रखंड अध्यक्ष सागर यादव, जेएमएम के नौशाद मंसूरी, बेलाल अंसारी, रमेश यादव ,उदय यादव, जहिर मंसूरी,शिवलाल शाह, गोधु साह,चंदन यादव,आरजू इत्यादि मौजूद थे।

38 total views, 1 views today

चिनिया । छठ महापर्व पर सज गई बाजारे युवा समाजसेवी ने किया 1000 नारियल का वितरण

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मुख्यालय स्थित युवा समाजसेवी पप्पू प्रसाद शाह ने हर साल की तरह इस साल भी छठ महापर्व के शुभ अवसर पर छठ व्रतियों के सेवा में लगकर अपना एक अलग ही पहचान बनाते हैं।

आज भी युवा समाजसेवी पप्पू प्रसाद साह ने 1000 छठ व्रतियों के बीच 1000 नारियल का वितरण किया। पप्पू प्रसाद साह ने बताया के ऐसा करने से हमे काफी सुकून मिलता है। और चाहे कोई भी पर्व त्यौहार हो। हम हमेशा इसी तरह से बढ़कर चड़कर आगे आते हैं, ताकि समाज में अच्छा संदेश जाए, और लोग इसी तरह उत्सुकता होकर आगे आए। और अपने समाज को एक नई दिशा दें।

पप्पू प्रसाद ने बताया कि हम हर वर्ष छठ पूजा के शुभ अवसर पर नारियल और पूजा सामग्री का वितरण करते आये हैं। और आगे भविष्य में भी ऐसे ही करते रहेंगे उन्होंने छठी मैया से कामना भी किया कि देश में जो भयंकर बीमारी कोरोनावायरस आया हुआ है, ओ छठी मैया जल्द से उसे निवारण करे, ताकि देश के लोग खुशी खुशी से अपना जीवन व्यतीत करें।

इधर छठ पूजा को लेकर बाजारों में काफी चहल-पहल देखी गई। बाजार की दुकानें सजी हुई देखी गई। कोरोना काल को देखते हुए लोग खरीदारी तो कम करते हुए देखे गए। पर आस्था का पर्व छठ महापर्व को लेकर लोग कोरोना काल में भी काफी कुछ देखे गए। फल पूजा सामग्री विक्रेता राजू मंजूर मंसूरी ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बजारे तो जरूर लगे हैं, पर करोना काल में बाजार जरूर फीकी नजर आ रही है। जिसका असर हम छोटे मोटे व्यवसायियों पर जरूर पड़ सकता है।

44 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । छठ व्रतियों के बीच पूजा सामग्री एवं फल का वितरण किया

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया समाजसेवी सर आरजेडी बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाअध्यक्ष मोहम्मद अयूब मंत्री ने छठ पर्व के शुभ अवसर आज छठ व्रतियों के लिए स्टॉल लगाकर पूजा सामग्री एवं फल का वितरण किया। इस बीच 500 से 1000 छठ व्रतियों के बीच फल एवं पूजन सामग्री का वितरण किया गया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि पिछले कई वर्षों से आस्था के महापर्व छठ के शुभ अवसर पर छठ व्रतियों के सेवा करते आ रहे हैं। साथ ही उन्होंने चिनिया के बस स्टैंड छठ घाट एवं थाना चौक के पीछे छठ घाट पर ट्रैक्टर से बालू गिरवा कर छठ व्रतियों के पूजन थाल के लिए समर्पित किया। बताते चलें कि प्रत्येक वर्ष आस्था के महापर्व के अवसर पर हृदय से छठ व्रतियों के सेवा करते आ रहे हैं। तथा वे कहते हैं ऐसा करके मुझे सुकून मिलता है।

छठ महापर्व आस्था एवं शुद्धता के प्रतीक है। इसे सभी समुदाय के लोगों को बढ़-चढ़कर सहयोग करना चाहिए तथा मन में सभी धर्म के प्रति आदर करना चाहिए हमारे भारतीय संस्कृति का यही संस्कार है। जो सबसे अच्छा संस्कार है। अयूब मंसूरी चाहे कोई भी पर्व त्योहार हो हमेशा से बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते रहे है।

41 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । घर में लगी आग घर, का एक हिस्सा हुआ जलकर हुआ

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड स्थित चिनिया थाना के सामने महज 200 कदम की दूरी पर एक गरीब परिवार के घर में रात 8:00 बजे आग लग गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार चीनिया थाना के स्वर्गीय नंदू राम के घर में रात 8:00 बजे आग लग गई। आग कैसे लगी परिजनों को पता नहीं लगा स्वर्गीय नंदू राम की बेटी सुषमा कुमारी ने बताया कि हम लोग खाना खाकर सो गए थे कि तभी लोगों की चिलाने का आवाज आया। जब घर से हम लोग बाहर निकले तो देखें कि मेरे घर में ही आग लगा हुआ और लोग दौड़कर मेरे घर की तरफ आ रहे थे। और सभी लोगों ने किसी तरह आग को काबू किया फिर भी आग को काबू करते-करते घर का एक हिस्सा एवं ऊपरी हिस्सा जलकर पूरी तरह खाक हो गया।

ऐसे में हम लोगों के ऊपर अब आफत से आ गई है हम लोग अब अपने घरों में कैसे रहेंगे। और इसे कैसे बनाएंगे पता नहीं पत्नी चंपा देवी एवं उनकी छोटी बेटी विभा कुमारी का रो रो कर बुरा हाल हो गया था।

बताते चलें कि लॉकडाउन के समय ही इन बेटियों के सर के ऊपर से पिता का साया उठ चुका है। लॉकडाउन के समय इन बेटियों के पिता नंदू राम को ब्रेन हेमरेज हुआ था। जिनसे उनकी मौत हो गई थी। ऐसे में इन दो बेटियों की शादी कैसे होगा यही सोचकर चंपा देवी का बुरा हाल पहले से ही था, कि अचानक घर में आग लगने से और बुरी स्थिति पैदा हो गई।

इधर घटना की सूचना मिलते ही लोगों ने नंदू राम के घर तो आए पर सिर्फ सांत्वना और ढाढस बंधा कर चले गए।

इस दुख की घड़ी में लोग खड़े तो जरूर है। इधर चिनिया मुखिया भी आग की खबर सुनकर पीड़ित के घर पहुंचे और बोले कि इस दुख की घड़ी में मैं इनके साथ हूं और मैं पूरा कोशिश करूंगा कि जो पीड़ित के घर में आग लगने से छत्ती हुई है। उनकी सरकारी प्रक्रिया के तहत मुआवजा मिले ताकि इनकी क्षति की भरपाई हो सके।

32 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । शिक्षा के मंदिर में चोरों ने चोरी की घटना को दिया अंजाम

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मध्य विद्यालय में चोरों ने चोरी की घटना को दिया अंजाम

प्राप्त जानकारी के अनुसार चिनियाँ थाना क्षेत्र के प्रखंड मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय चिनिया एवं उसी कैंपस में अवस्थित बीआरसी कार्यालय में अज्ञात चोरों ने दीपावली की छुट्टी में ताला तोड़कर चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दिया।

मामले की जानकारी तब हुई जब मंगलवार को शिक्षक विद्यालय पहुंचकर देखे तो इसकी सूचना चिनिया थाना को दिए। मध्य विद्यालय कार्यालय सह व्ययन एवं निकासी पदाधिकारी के कार्यालय में व्ययन एवं निकासी पदाधिकारी सह प्रधानाध्यापक अरुण कुमार मेहता ने बताया कि कार्यालय में रखें दो अलमीरा को तोड़कर अलमीरा में रखें पुराना रिकॉर्ड जिसमें वेतन नियमावली पंजी छात्र उपस्थिति वित्तीय वर्ष का छात्रा रजिस्टर पंजीयन रजिस्टर विज्ञान किट प्रयोगशाला कीट माइक्रोस्कोप शिक्षक उपस्थिति पंजी कुछ खेल कीट कैश बुक आदि गायब हैं, जो सभी पुराने रिकॉर्ड थे उधर बीआरसी कार्यालय के एक रूम को तोड़कर सामानों को इधर-उधर फेंका गया है।

स्कूल के प्राचार्य ने बताया कि पूर्व मे भी विद्यालय मे चोरी करने की असफल कोशिश की गई थी।

मौके पर घटना की जानकारी मिलते ही चिनिया थाना प्रभारी विरेंद्र हांसदा पहुंचकर मामले की जानकारी ली तथा थाना प्रभारी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। विद्यालय की ओर से चोरी की घटना की आवेदन प्राप्त हुए हैं। घटना की एफआईआर दर्ज की जा रही हैं। जांच उपरांत ही कुछ पता चल पाएगा की आखिर चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम कैसे दिया है।

मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरुण कुमार मेहता, स्कूल के ही अध्यक्ष अयूब मंसूरी, अध्यक्ष कपिल प्रसाद, मो. फरीद खान, शिक्षक उपेंद्र प्रसाद, देव कुमार प्रसाद, अस्मिता कुमारी,तनवीर आलम, बृजेंद्र पांडे,सहित कई ग्रामीण और पुलिस घटनास्थल पर उपस्थित थे।

31 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । बाल दिवस के उपलक्ष्य पर चिनिया थाना में किया गया हस्ताक्षर प्रतियोगिता कार्यक्रम

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया थाने में आज बाल दिवस के उपलक्ष्य पर चाइल्डसलाइन कार्यक्रम के अंतर्गत दोस्ती बैंड कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एवं चिनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र हाँसदा के नेतृत्व में एवं समन्यवक राकेश पांडे के द्वारा हस्ताक्षर प्रतियोगिता का भी चिनिया थाना परिसर में आयोजन किया गया।

जिसमें चिनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा प्रतियोगिता का प्रथम हिस्सा बने एवं दूसरा नंबर एएसआई मोहम्मद मकसूद आलम एवं तृतीय पुरस्कार सहायक कंप्यूटर ऑपरेटर अजय कुमार ने प्राप्त किया।

इस संबंध में राकेश पाठक ने बताया कि आज चाइल्डलाइंस के तहत चिनिया थाने में बाल दिवस के उपलक्ष में हस्ताक्षर प्रतियोगिता एवं दोस्ती बैंड का आयोजन किया गया। एवं चिनिया थाने को सभी प्रकार की जानकारियां विस्तार रूप से दे दी गई है एवं यह कार्यक्रम 14 नवंबर से 21 नवंबर तक हर थाने में होनी है। साथ ही चाइल्ड लाइन का हेल्पलाइन नंबर 1098 दिया गया है तथा उन्होंने बताया कि गांव ग्राम के किसी टोले मोहल्ले या कोई भी 18 वर्ष से कम बच्चे जो असहाय हो वह 1098 पर कॉल करें। उसे विकास की सही रास्ता दिखाने पर चाइल्डलाइन के अधिकारी पदाधिकारी हमेशा अग्रसर रहेंगे इस कार्यक्रम में चिनिया थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा, एएसआई गुप्तेश्वर सिंह, बालमित्र जितेंद्र बरला, एएसआई मकसूद आलम, सहायक कंप्यूटर ऑपरेटर राजू कुमार, हवलदार शहजाद अंसारी, चौकीदार वीरेंद्र पासवान, राजेंद्र पासवान कार्यक्रम के तहत उपस्थित थे।

32 total views, no views today