बड़गड़(गढ़वा) : तदाता जागरूकता रैली का आयोजन

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड के विभिन्न सरकारी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के द्वारा मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया.जिला निर्वाचन कोषांग( स्वीप )गढ़वा के द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रखंड विकास पदाधिकारी विपिन कुमार भारती के निर्देशानुसार प्रखंड के विभिन्न स्कूली बच्चों के द्वारा अपने अपने पोषक क्षेत्रों में छात्रों ने मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन कर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया गया.जागरूकता रैली के दौरान रैली में शामिल बच्चों द्वारा मतदाता जागरूकता से संबंधित सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो,बूढ़े हो या जवान सभी करें मतदान, अधिकार से वोट डालिए और अपना कर्तव्य निभाईये, पहले करें मतदान फिर करे जलपान आदि नारे लगाए जा रहे थे. राजकीय मध्य विद्यालय बड़गड़ द्वारा निकाली गई जागरूकता रैली प्रखंड मुख्यालय बड़गड़ स्थित विद्यालय परिसर से निकलकर के हनुमान मंदिर चौक, नव दुर्गा मंदिर, बस स्टैंड आदि जगहों का भ्रमण कर पुन: विद्यालय परिसर में आकर समाप्त हुई. जागरूकता रैली में शिक्षक अजय कुमार मिंज, शिक्षिका अनीता कच्छप,पुनित बाखला सहित विद्यालय के बच्चे शामिल थे.

 

16 total views, 2 views today

बड़गड़(गढ़वा) : लोकसभा चुनाव को लेकर बड़गड़ में प्रखण्ड सम्पर्क अभियान चलाया गया

बड़गड़(गढ़वा) : आसन्न लोकसभा चुनाव को लेकर प्रखण्ड क्षेत्र में चुनावी सरगर्मीयां तेज हो गयी है.
सभी दलों के लोग अपने अपने प्रत्याशीयों के पक्ष में कार्यकर्ताओं को जुटाने के लिए सम्पर्क अभियान चलाना शुरू कर दिया है. सोमवार को राजद प्रत्याशी घुरन राम के पक्ष में उनके समर्थकों द्वारा बैठक कर आगामी छः अप्रैल को नामांकन कार्यक्रम को ले कर बड़गड़ में महागठबंधन के कार्यकर्ताओं का एक बैठक आयोजित कर नामांकन कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील किये जाने का निर्णय लिया गया. बैठक में राजग के युवा राजद के जिला अध्यक्ष सन्नी चंद्रवंशी ने कहा की राजद प्रत्याशी घुरन राम द्वारा छः अप्रैल को नामांकन दाखिल किया जायेगा. इसमें महागठबंधन के सभी लोगों को बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की आवश्यकता है. उन्होनें कहा की घुरन राम की जित के लिये अभी से हीं कार्यकर्ता अपने अपने क्षेत्र में जा कर प्रचार प्रसार शुरु कर दें ।इस मौके पर विनोद चंद्रवंशी , उमेश सिंह, फजील खां , संदीप गुप्ता राधेश्याम जायसवाल, बालदेव टोप्पो , नुरुल हक, प्रेमचंद कच्छप आदि उपस्थित थे.

36 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : सरना पूजा महोत्सव धूमधाम से मनाया गया

बड़गड़(गढ़वा) : बड़गड़ प्रखंड अंतर्गत टेहरी पंचायत के बरकोल गांव स्थित सरना स्थल पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सरहुल महापर्व के मौके पर सरना पूजा महोत्सव धूमधाम से मनाने हेतु ग्रामीणों की बैठक आयोजित हुई. बैठक का आयोजन बरकोल पुलिस पिकेट के समीप नव स्थापित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के प्रांगण में किया गया. जिसकी अध्यक्षता रामचन्द्र सिंह के द्वारा किया गया. बैठक में सर्वप्रथम सरहुल महापर्व के मौके पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के सफलता हेतु सरना समिति का पुनर्गठन किया गया. जिसमें राम सोधन उरांव को अध्यक्ष.कामेश्वर उरांव को उपाध्यक्ष.रामचंद्र सिंह को सचिव. फुलेन्द्र खाखा एवं बसंत प्रसाद को कोषाध्यक्ष.प्रदीप उरांव एवं दीपक प्रसाद को उप कोषाध्यक्ष राम जी उरांव, रामबली प्रसाद चंद्रदेव यादव सुंदर पन्ना अनिरुद्ध प्रसाद रामानंद सिंह को महामंत्री के रूप में सर्वसम्मति से चयन किया गया वहीं संजय यादव विजय तिवारी संतोष प्रसाद को व्यवस्थापक का दायित्व सौंपा गया. रामबचन सिंह,मोती लाल सिंह,दुलार प्रसाद, सूरज प्रसाद,लखन ठाकुर, सुरेश प्रसाद को वरिष्ठ सदस्य के रूप में रखा गया. सरना समिति के पुनर्गठन के पश्चात सरवन महापर्व पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गई जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया की प्रखंड के हर गांव से पांच पांच लोगों को प्रमुख के रूप में आमंत्रित करना.एवं . हरेक गांव से अखरा नृत्य मंडली को निमंत्रित करना.तथा सरना पूजा में आने वाले हर गांव के ग्रामीणों को अपने गांव के बैगा वाहन पुजार गउआं के साथ सफेद ध्वजा लिए जुलूस के रूप में आने का निमंत्रण देने सहित सरना समिति की अगली बैठक 5 अप्रैल को करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया.जिसके पश्चात अनिरुद्ध प्रसाद गुप्ता के धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक का समापन किया गया.

12 total views, 1 views today

बड़गड़(गढ़वा) : संत पीटर इंग्लिश मीडियम स्कूल द्वारा सत्र 2017-18 का कक्षा नर्सरी से लेकर आठवीं तक का परीक्षाफल जारी

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड के बाड़ी खजरी स्थित संत पीटर इंग्लिश मीडियम स्कूल द्वारा सत्र 2017-18 का कक्षा नर्सरी से लेकर आठवीं तक का परीक्षाफल जारी किया गया. परीक्षाफल प्रकाशन से पूर्व विद्यालय प्रबंधन के द्वारा अभिभावक बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें पूर्व गठित विद्यालय प्रबंधन समिति के 3 वर्षों के कार्यकाल पूरा होने के कारण पूर्व के विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष मनोज गुप्ता सहित सभी सदस्यों को विद्यालय परिवार की ओर से प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित करते हुए विदाई दी गई . पूर्व के विद्यालय प्रबंधन समिति के सभी सदस्यों द्वारा विद्यालय परिवार को मिले भरपूर सहयोग के लिए विद्यालय के प्रधानाध्यापक फादर जयपॉल थम्मा ने धन्यवाद देते हुए कहा कि विद्यालय के विकास में आपका सहयोग पूरे कार्यकाल में सराहनीय रहा है. जब भी विद्यालय को आपकी जरूरत पड़ी आपने अपना अमूल्य समय निकाल कर विद्यालय के लिए दिया. जिसकी जितनी भी सराहना की जाए वह कम है. जिसके पश्चात पुनः विद्यालय प्रबंधन समिति का पुनर्गठन किया गया. जिसमें 12 सदस्यीय समिति का गठन करते हुए सुमन तिर्की को अध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से चयन किया गया. संत पीटर स्कूल बाड़ीखजुरी द्वारा सत्र – 2017 – 18 के जारी किये गये परीक्षाफल में लड़कों ने मारी बाजी विद्यालय द्वारा जारी परीक्षाफल में कक्षा 1 में दीपिका प्रसाद ने 90%,कक्षा दो में अथर्व गुप्ता ने 93, कक्षा तीन में अनुज बाखला ने 90%, कक्षा 4 में खुशदिल किसान ने 94%, कक्षा 5 में लक्की जायसवाल ने 96%, कक्षा 6 में सत्यम राज ने 86%, कक्षा 7 में विवेक कुमार गुप्ता ने 87%, कक्षा 8 में विवेक कुमार गुप्ता ने 94% अंक लाकर अपनी – अपनी कक्षाओं में टॉपर रहे. परीक्षाफल प्रकाशन के मौके पर विद्यालय परिवार के सभी लोगों ने विद्यालय में अध्ययनरत सभी छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की. जिसके पश्चात विद्यालय परिवार के द्वारा परीक्षा फल अंक पत्र का वितरण किया गया. विद्यालय परिवार द्वारा बताया गया कि अगले सत्र की कक्षा 1 अप्रैल 2019 से संचालित की जाएगी इस अवसर पर कैथोलिक आश्रम के फादर फबियानुस बारवा, फादर फ्रैंकलीन मिंज शिक्षक जेम्स कुजूर, कुलदीप मिंज, चंदन प्र. गुप्ता, असीम गिद्ध, निर्मला टोप्पो, जुलीता टोप्पो, अर्चना सिंह, सिस्टर निर्मलेट, सिस्टर मरीना, कंचन तिर्की, अनुषा कुजूर, सहित काफी संख्या में अभिभावक मौजूद थे.

31 total views, 1 views today

बड़गड़(गढ़वा) : राशन नहीं मिलने से परेशान है ग्रामीण, जमकर किया हंगामा

डीलर द्वारा राशन नहीं दिए जाने पर हंगामा करते ग्रामीण एवं राशन कार्ड व पर्ची की तस्वीर
बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड के परसवार पंचायत के गोठानी एवं बांड़ीखजुरी गांव के ग्रामीणों ने  आज जन वितरण प्रणाली के डीलर स्वाति तिर्की के द्वारा कार्ड धारियों को राशन नहीं दिए जाने  को लेकर जमकर हंगामा किया गया. ग्रामीणों द्वारा डीलर पर आरोप लगाया गया कि  डीलर स्वाति तिर्की राशन देने के नाम पर दर्जनों बार दैड़ाती है.  जब भी हम लोग जाते हैं राशन लेने जाते हैं तो कभी मशीन खराब होने का तो कभी राशन नहीं आने का बहाना बनाती है. जबकि राशन उसके गोदाम में पड़ा रहता है. राशन का उठाव वह प्रत्येक माह करती है लेकिन जब कार्ड धारी राशन के लिए उसके पास जाते हैं. तो वह लाभुकों से अंगूठा भी लगवा लेती है पर राशन नहीं देती है.और कहती है कि राशन आएगा तो दे देंगे. डीलर के द्वारा हमेशा कार्ड धारियों को परेशान किया जाता रहा है जिसकी शिकायत पूर्व में भी ग्रामीणों ने स्थानीय बड़गड़ बीडीओ से लेकर एमओ,एसडीओ एवं उपायुक्त गढ़वा तक की है. लेकिन आज तक उस पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जाती है. डीलर की मनमानी की वजह से गोठानी बांड़ीखजुरी गांव के आदिवासी गरीब परिवार के लोग आज किसी को 1 से लेकर 5 महीने तक लगातार हम गरीब परिवार के लोगों को सरकार द्वारा सहयोग के रूप में  मिलने वाले अनाज एवं केरोसीन डीलर द्वारा नहीं  दिया गया है .जिससे ग्रामीण भुखमरी के कगार पर हैं ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा कि डीलर के गोदाम में अनाज पढ़ा रहे और हम सभी कार्ड धारी भूखे मरे यह हमारे प्रखंड एवं जिला प्रशासन के व्यवस्था की देन है. जिस की सुध लेने वाला ना तो कोई पदाधिकारी है और ना ही कोई जनप्रतिनिधि ग्रामीणों द्वारा हो हल्ला करने के उपरांत बड़गड़ वीडियो के प्रयास पर आनन-फानन में डीलर के द्वारा कुछ लाभुकों को आज राशन दिया गया. ग्रामीणों ने कहा कि होली के पर्व में डीलर की मनमानी की वजह से हम सबों को राशन नहीं मिल पा रहा है जिसकी वजह से आज पूरा गोठानी एवं बांड़ीखजुरी के सैकड़ों ग्रामीण सड़क पर उतरने को मजबूर हुए. ग्रामीणों ने जन वितरण प्रणाली के तहत अनाज वितरण में डीलर द्वारा अनियमितता बरते जाने की शिकायत सैकड़ों ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से बड़गड़ पिकेट पहुंचकर इसकी जानकारी बड़गड़ पिकेट प्रभारी को दी. साथ ही ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से कहा कि उक्त डीलर द्वारा हम सबों को बार-बार परेशान किया जाता है.डीलर द्वारा सही तरीके से सही समय पर राशन हम सबों को कभी उपलब्ध नहीं कराया जाता है.जिससे हम सभी ग्रामीण त्रस्त हैं ग्रामीणों ने उक्त डीलर के खिलाफ बड़गड़ बीडीओ विपिन कुमार भारती, भंडरिया अंचल पदाधिकारी सह एमओ सुलेमान मुंडारी, अनुमंडल पदाधिकारी रंका एवं उपायुक्त गढ़वा को लिखित शिकायत करने की बात कहीं ग्रामिणों ने सामूहिक रूप से मांग की है कि उक्त डीलर का लाइसेंस रद्द करते हुए हम सबों का नाम दूसरे डीलर के पास जोड़ा जाये ताकी हम सबों को समय पर राशन मिल सके. सिकायत करने वालों में बांड़ीखजुरी गांव के कमल मुंडा, मरियम देवी, शिकारी बाखला, मालदीप बाखला,रामजीत खलखो,दिनो नगेशीया,करीमन किसान, मानो देवी, मरियम खलखो,कुलदीप भुईया, लॉरेंस  तर्की, सीताराम बाखला, सुशीला नागेशिया,कीलवा भुईहर, गोठानी गांव के दुली लकड़ा,चुनिया लकड़ा, जूलियस लकड़ा, चंद्रिका कुजूर, फुल कुमारी कुजूर, मारकुस कुजूर,रूबेन लकड़़ा,दिलो कच्छप, पिदू लकड़ा, रविंद्र लकड़ा, मेलहन्ती मिंज, मरियम खलखो सहित सैकड़ों ग्रामीणों का नाम शामिल है.
अंचल पदाधिकारी सह  एमओ  सुलेमान मुंडारी  की प्रतिक्रिया
डीलर द्वारा राशन नहीं दिया जाने की शिकायत पर पूछे जाने पर भंडरिया अंचल पदाधिकारी स एम ओ सुलेमान मुंडारी  ने कहा कि डीलर द्वारा राशन नहीं देने की शिकायत अभी हमें नहीं मिली है अगर ग्रामीणों की शिकायत है तो जांच कर डीलर के खिलाफ नियम संगत कार्रवाई की जाएगी.
बड़गड़ बीडीओ की प्रतिक्रिया
डीलर द्वारा राशन नहीं दिया जाने से नाराज ग्रामीणों ने जब बड़गड़ बीडीओ विपिन कुमार भारती से मुलाकात की और इसकी शिकायत की तो बीडीओ ने तत्काल डीलर स्वाति तिर्की को सभी लाभुकों को राशन देने का निर्देश दिया. जिस पर अमल करते हुए डीलर स्वाति तिर्की ने कुछ लोगों के बीच राशन का वितरण किया.

55 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : होली महापर्व को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई

बड़गड़(गढ़वा) : होली पर्व एवं लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव को लेकर प्रखंड मुख्यालय बड़गड़ स्थित स्थानीय पुलिस पिकेट के प्रांगण में रंका अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मनोज कुमार महतो की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई. शांति समिति की बैठक को संबोधित करते हुए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मनोज कुमार महतो एवं भंडरिया थाना प्रभारी सह पुलिस निरीक्षक शंभू प्रसाद गुप्ता ने संयुक्त रूप से कहा कि आपस में मिलजुल कर शांतिपूर्वक एवं सौहार्द पूर्ण वातावरण में त्यौहार मनाए. त्यौहार के दौरान कोई भी ऐसा कार्य ना करें जिससे किसी को भी बुरा लगे. आपसी सौहार्द रख कर एक दूसरे के साथ मिलकर त्यौहार का आनंद लें एवं लोकतंत्र के महापर्व में आदर्श आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए ऐसा कोई भी कार्य नहीं करें. जिससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो सभी लोगों का किसी न किसी दल या पार्टी के प्रत्याशी से लगाव होता है लेकिन आदर्श आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए किसी दल विशेष एवं दलीय व्यक्ति विशेष पर फोकस करते हुए किसी तरह का कार्य नहीं करना है . आप सभी लोकतंत्र के महापर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें एवं मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दें .आप ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे आचार संहिता का उल्लंघन होता हो और उस उल्लंघन के एवज में प्रशासन को आपके ऊपर किसी भी तरह की कार्रवाई करना मजबूरी ना हो .बैठक में मुख्य रूप से स्थानीय जिप सदस्य रमेश सोनी, सदर पंचायत के मुखिया बालदेव टोप्पो, भाजपा मंडल अध्यक्ष रमेश गुप्ता ,ओपी प्रभारी जग नारायण शर्मा, गणमान्य नागरिक नेसार अहमद, रवायत अंसारी, रामचंद्र सिंह, मनोज राज, जलील अंसारी, रामानन्द यादव, रघुराज लकड़ा, केशव टोप्पो सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

40 total views, 1 views today

भंडरिया(गढ़वा) : होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया

कार्यकर्ताओ के द्वारा एक दुसरे को अबीर-गुलाल लगा कर होली की शुभकामनाएं व बधाई देते
 भंडरिया(गढ़वा) : अपने निवास नौका में भाजपा के गढ़वा पुर्व जिला अध्यक्ष सह प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मुकेश निरंजन सिन्हा ने बड़गड़ व भंडरिया प्रखंड के सभी 55 बूथों के बुथ अध्यक्ष, पंचायत सयोंजक सह प्रभारी सह सयोंजक व कार्यकर्ताओं के साथ मनाया होली मिलन समारोह। इस मौके पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगा कर होली की शुभकामनाएं व बधाई दिया। कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं ने हरमुनियां झाल के साथ होली के गीतों पर खुब झुमें ।  प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मुकेश निरंजन सिन्हा ने कहा कि होली पर्व प्रेम और सद्भावना का प्रतीक है एह त्योहार वास्तव में समाजिक,आध्यात्मिक और पौराणिक के साथ साथ वैज्ञानिक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है इसे प्रेम और उल्लास पूर्वक मनाना चाहिए ।भारतीय सभ्यता सांस्कृति,गांव में बस्ती है अपने सभ्यता संस्कृति से लगाव है  एही कारण हैं की  सभी त्योहार गांव में ही मनाते हैं। कार्यक्रम में मुख्य रूप से बीश सुत्री अध्यक्ष ठाकुर प्रसाद महतो उपाध्यक्ष रूप निरंजन, भाजपा मंडल अध्यक्ष भुषण सिंह, मंच मोर्चा के जय कुमार महतो, देवनरायण सिंह,रामप्रताप मेहता, रामजी मेहता, आशुतोष कुमार, संजय कुमार सिंह, पवन कुमार सिंह, सुरेश केशरी, बजरंग गुप्ता, मुखदेवन प्रजापती,दिलीप तमोली, मोती बैठा आदि उपस्थित थे.

16 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले के आयोजन के साथ समापन हुआ

विजेता टीम के खिलाड़ियों को ट्रॉफी प्रदान करते अतिथि.
बड़गड़(गढ़वा) : सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत आयोजित बालिकाओं का फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले के आयोजन के साथ समापन हुआ.  ज्ञात हो कि सीआरपीएफ 172 बटालियन के ई वाहिनी द्वारा प्रखंड के टेहरी पंचायत अंतर्गत बरकोल पिकेट के मैदान में 11 मार्च से प्रखंड  के सुदूरवर्ती गांव में रहने वाले बालिकाओं के लिए फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. जिसका समापन आज फाइनल मुकाबले के साथ संपन्न हुआ. टूर्नामेंट में दो पूलो में  विभक्त प्रखंड की कुल बालिकाओं की 6 टीमें भाग ली थी.जिसमें बड़गड़ पंचायत के गड़ीया एवं संत वेनेदीक स्कूल गोठानी के बालिकाओं की टीम अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को पराजित करते हुए फाइनल मुकाबले तक पहुंचने में कामयाब हुई. फाइनल मुकाबले के आयोजन में गड़ीया की टीम ने मध्यांतर के पूर्व तीन गोल एवं मध्यांतर के बाद के खेल में 1 गोल मारकर अपने विरोधी संत वेनेदीक स्कूल गोठानी टीम को 4-0 से पराजित करते हुए प्रतियोगिता को अपने नाम कर लिया.  सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत आयोजित बालिकाओं का फुटबॉल प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद सीआरपीएफ 172 बटालियन के कमांडेंट श्री एसएन मिश्रा एवं सहायक कमांडेन्ट गिरिधारी सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से खिलाडियों से परिचय प्राप्त कर एवं गेंद को किक मारकर कर किया गया. मैच समाप्ति के पश्चात पुरस्कार वितरण का आयोजन किया गया.जिसमें मुख्य अतिथि श्री मिश्रा ने इस प्रतियोगिता के विजेता टीम गड़ीया को बड़ा ट्रॉफी एवं फुटबॉल किट तथा उपविजेता टीम छोटा ट्रॉफी एवं फुटबॉल किट देकर सम्मानित किया गया. साथ हीं अन्य चार टीमों बड़गड़, बरकोल,  खूंटीटांड़ , टेहरी के खिलाड़ियों को भी मुख्य अतिथि के द्वारा फुटबॉल किट सेट प्रदान किया गया तथा प्रतियोगिता में मुख्य भूमिका निभाने वाले रेफरी सुरजदेव बाखला एवं उनके सहयोगीयों को तथा उद्घोषक जोसेफ तिर्की एवं चंदन केरकेट्टा को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया. प्रतियोगिता के सफल आयोजन में सीआरपीएफ 172 बटालियन के ई वाहिनी के जवान सुधीर कुमार, रौशन कुमार, पितरूष कुल्लू ,मृत्युंजय सिंह,ओपी सिंह, के.एम.शुक्ला आदी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

25 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा ) : स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया

बड़गड़(गढ़वा ) : बड़गड़ प्रखंड के टेहरी पंचायत के अति सूदूरवर्ती गांव कुल्ही स्थित पुलिस पिकेट के प्रांगण में सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत सीआरपीएफ 172 बटालियन के द्वारा कमांडेन्ट श्री एस एन मिश्रा एवं सहायक कमांडेन्ट श्री संतोष सहगल के मौजूदगी में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. स्वास्थ्य शिविर में मरीजों की जांच अनुमंडल अस्पताल रंका के चिकित्सक कुलदेव चौधरी के द्वारा किया गया.स्वास्थ्य शिविर में कुल्ही, हेसातु, तुरेर, तुमेरा, कोरवाडीह सहित लगभग आधा दर्जन आस पास के गांवों के सैकड़ों ग्रामिणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क दवा का वितरण किया गया. इस अवसर पर जंगली इलाकों में रहने वाले गरीब परिवार के लोगों को मच्छरो के प्रकोप से होने वाले मलेरिया जैसे जानलेवा बीमारी से बचाव हेतु ग्रामिणों के बीच निशुल्क मच्छरदानी का भी वितरण किया गया. मरीजों के स्वास्थ्य का जांच उपरांत डॉ कुलदेव चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया सीरियल में पहुंचे ज्यादातर लोग मौसमी बुखार,दर्द, सर्दी,खांसी ,खुजली जैसे रोग से ग्रसित पाये गये. इस अवसर पर डॉ चौधरी ने लोगों से कहा कि मौसम में लगातार उतार- चढ़ाव के कारण सर्दी, खांसी, बुखार आदी से ग्रसित हो सकते हैं, इसलिए खानपान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है.लू से बचाव के लिये पानी को ज्यादा मात्रा में पीयें, खाली पेट कभी नहीं रहने की सलाह दी. इस अवसर पर पिकेट में तैनात अधिकारी व अन्य जवान मौजूद थें.

20 total views, no views today

ईबड़गड़(गढ़वा) : वाहिनी द्वारा शिविर का आयोजन कर किसानों के बीच उन्नत किस्म के बीज का वितरण किया गया

बीज वितरण के मौके पर कमांडेंट एसएन मिश्रा एवं उपस्थित किसान

बड़गड़(गढ़वा) : बड़गड़ प्रखंड के सुदूरवर्ती पंचायत टेहरी के बरकोल स्थित पुलिस पिकेट के मैदान में सीआरपीएफ 172 बटालियन के ई वाहिनी द्वारा शिविर का आयोजन कर किसानों के बीच उन्नत किस्म के बीज का वितरण किया गया. इस अवसर सीआरपीएफ 172 बटालियन के कमांडेंट श्री एस एन मिश्रा एवं सहायक कमांडेन्ट गिरधर सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से प्रखंड के परसवार, बोडरी, टेहरी, बिंजपुर, रूद, चोटंगीया, बरकोल कला एवं बरकोल खुर्द के लगभग एक सौ पचास किसानों के बीच भिंडी, करेला, वरबटी, टमाटर, कद्दू, पालक, लाल भाजी,हरा भाजी आदि हरे साग सब्जीयों के बीच प्रदान किये गये.इस अवसर पर मुख्य रूप से टेहरी पंचायत की मुखिया प्रभा कुजूर, मुन्ना सिंह, एस आई ओम प्रकाश, टीपी राठौर, विवेक सिंह, सुधीर कुमार सिंह, विष्णु भगवान सिंह आदि उपस्थित थे.

13 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करते अतिथि कमांडेन्ट श्री एस एन मिश्रा व अन्य
बड़गड़(गढ़वा) : बड़गड़ प्रखंड के टेहरी पंचायत अंतर्गत बरकोल स्थित पुलिस पिकेट के मैदान में सीआरपीएफ 172 बटालियन के ई वाहिनी के द्वारा आयोजित सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत बालिकाओं का क्षेत्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता के आयोजन का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सीआरपीएफ 172 बटालियन के कमांडेंट श्री एसएन मिश्रा के द्वारा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर एवं गेंद को किक मारकर किया गया. इस अवसर पर बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में सहायक कमांडेंट  गिरधारी सिंह, टेहरी पंचायत की मुखिया प्रभा कुजूर, कैथोलिक आश्रम के फादर फबियानुस बारवा, समाजसेवी सियोन बाखला आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे. इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए  मुख्य अतिथि श्री मिश्रा ने कहा कि सुदूर वर्ती क्षेत्र में रहने वाले बालिकाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है. बस इसे सही तरह से निखारने की जरूरत है.जिसके लिए सीआरपीएफ के द्वारा यह एक छोटा प्रयास किया जा रहा है. सीआरपीएफ हमेशा क्षेत्र के गरीब एवं असहाय लोगो की सेवा के लिए एवं पुलिस एवं पब्लिक की दूरी को पाटने के लिए लगातार तरह-तरह की योजनाएं ला कर लोगों को लाभ पहुंचाने का कार्य कर रही है. ताकि यहां के लोग स्वावलंबी बन कर अपने जीवन स्तर में सुधार ला सकें. सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत आयोजित फुटबॉल प्रतियोगिता में प्रखंड की कुल छः टीमें बड़गड़, गड़ीया, टेहरी, खूंटी टाँड़,गोठानी,बरकोल भाग ली है. प्रतियोगिता का शुभारंभ मैच जे बी प्रतिभा टीम बड़गड़ एवं गड़ीया की बालिकाओं की टीम के बीच खेला गया. जिसमें गड़ीया की टीम ने 1- 0 से विजयी होकर अगले दौर में प्रवेश किया. फुटबॉल प्रतियोगिता के शुभारंभ मैच का संचालन रेफरी सुरजदेव बाखला एवं उनके सहयोगीयों के द्वारा किया. तथा उद्घोषक की भूमिका शिक्षक जोसेफ तिर्की ने निभाई, प्रतियोगिता के सफल संचालन में बरकोल पिकेट में तैनात जवान सुधीर कुमार, विष्णु भगवान सिंह, रौशन कुमार, मृत्युंजय सिंह, पितरूष कुल्लू, के. एम. शुक्ला,ओपी सिंह आदी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

28 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : लोकसभा चुनाव 2019 में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन हेतु प्रखंड के सभी सक्रिय राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की गई

बड़गड़(गढ़वा) : बड़गड़ प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष में लोकसभा चुनाव 2019 में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन हेतु प्रखंड के सभी सक्रिय राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक आहूत की गई. जिसकी अध्यक्षता अंचलाधिकारी सह निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी भंडरिया सुलेमान मुंडारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी बड़गड़ विपिन कुमार भारती ने संयुक्त रूप से की. बैठक में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन हेतु बिंदुवार सभी क्रियाकलापों पर गहन चर्चा की गई. बैठक में उपस्थित विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं को आदर्श आचार संहिता के अनुपालन से संबंधित जानकारी देते हुए उक्त पदाधिकारियों के द्वारा बताया गया कि चुनाव आयोग के द्वारा आदर्श आचार संहिता लागू होने की घोषणा के 24 घंटे के अंदर किसी भी राजनीतिक दल के द्वारा पूर्व में लगाए गए सार्वजनिक स्थलों से झंडा, बैनर, पोस्टर एवं दीवाल लेखन को हटाना अनिवार्य होगा. तथा पोलिंग बूथ के 200 मीटर के दायरे के अंदर किसी तरह का प्रचार – प्रसार करना पूर्णतः वर्जित होग. वहीं मतदाताओं को डराना – धमकाना एवं रुपए-पैसे आदि का लालच देकर मतदान कराना भी पूर्णता वर्जित रहेगा. जिसका सभी राजनीतिक दल के लोगों को अनुपालन करना अनिवार्य होगा. अगर कहीं से किसी प्रकार की आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिलती है तो आप तत्काल इसकी शिकायत संबंधित पदाधिकारी से करें. जिस पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी. बैठक में मुख्य रूप से प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी परमानन्द प्रसाद, कनीय अभियंता उपेंद्र कुमार रवी, धर्मेंद्र कुमार यादव सहित राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं में भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्यक्ष रमेश गुप्ता,भाजयुमो के मंडल अध्यक्ष सुभाष गुप्ता,सांसद प्रतिनिधि आनंद सोनी, विधायक प्रतिनिधि सोमा टोप्पो, झारखंड विकास मोर्चा के संदीप गुप्ता, मनोज सोनी, महबूब अंसारी,नूरूल हजाम ,कांग्रेस के प्रखंड अध्यक्ष राधेश्याम जयसवाल, शंकर यादव,लॉरेंस तिर्की,ऐनुल हक, राजद के प्रखंड अध्यक्ष रघुराज लकड़ा, कमलेश गुप्ता आदि उपस्थित थे.

54 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : क्रिकेट टूर्नामेन्ट के आयोजन

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड के सदर पंचायत अंनर्गत उगरा गांव में क्षेत्रीय क्रिकेट टूर्नामेन्ट के आयोजन के फाइनल मुकाबले का शुभारंभ बुधवार को बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व विधायक प्रत्याशी सह झारखंड विकास मोर्चा के नेता दिलीप सिंह नामधारी झाविमो के द्वारा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर एवं गेंद को हिट कर किया गय. इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में बड़गड़ पंचायत के मुखिया बालदेव टोप्प, वार्ड सदस्य रविंद्र किस्पोट्टा, मुक्तेश्वर पांडे, नेपाल सोनी, जगनारायण पांडे, बिनोद केशरी, संदीप गुप्ता, नूरूल हक उपस्थित थे.टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला छत्तीसगढ़ के जराहाडीह एवं चांदो टीम के बीच खेला गया. जरहाडीह की टीम ने टॉस जीतकर चांदो टीम को पहले बल्लेबाजी करने का मौका दिया.जिसमें चांदो की टीम ने निर्धारित ओवर में 9 विकेट खोकर 201 रन का स्कोर खड़ा कर पाया . जवाबी पारी खेलते हुए जरहाडीह की टीम ने मात्र 19 ओवर खेल कर 132 रन ही बना पाई .19 ओवर की आखिरी गेंद पर पूरी टीम का विकेट गिराने में चांदो की टीम सफल रही. पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री नामधारी ने कहा कि क्रिकेट के क्षेत्र में आज हिंदुस्तान विश्व का बेताज बादशाह बन गया है. उन्होंने पुरानी कहावत का उदाहरण देते हुए कहा कि पहले लोग कहा करते थे.खेलोगे – कूदोगे बनोगे खराब ,पढ़ोगे-लिखोगे बनोगे नवाब ,आज उस कहावत का सीधा उल्टा अर्थ है, आज खेल खिलाड़ियों को फर्श से अर्श पर ले जाने का बेहतर रास्ता बन गया है , बशर्ते खिलाड़ी खेल को ईमानदारी से खेलते हुए अपना बेहतर प्रदर्शन करें. साथ ही उन्होंने कहा की हिम्मत करने वालों की कभी हार नहीं होती. हारे हुए लोग ही एक दिन जीत की मुकाम तक पहुंचते हैं. पुरस्कार वितरण समारोह के तहत आयोजन समिति के द्वारा सबसे पहले उपविजेता टीम को ₹10000 नगद तथा छोटा कप एवं उपविजेता टीम को ₹15000 नगद तथा बड़ा कप देकर मुख्य अतिथि के द्वारा खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया.टूर्नामेंट में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार चांदो टीम के खिलाड़ी अक्षय कश्यप को दिया गया. वहीं मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार जरहाडीह के खिलाड़ी मनीष सिंह को दिया गया.बेस्ट फिल्डर के रूप में जरहाडीह के सनोज सिंह एवं बेस्ट बॉलर के रूप में प्रिंस कुमार को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया.टूर्नामेंट के सफल आयोजन में आयोजन समिति के अध्यक्ष सह एंपायर की भूमिका शौकत अंसारी एवं अमजद अंसारी ने निभाई. वहीं कॉमेंटेटर की भूमिका देव नारायण सिंह एवं स्कोरर की भूमिका अफरोज अंसारी ने निभाई . टूर्नामेंट के आयोजन को सफल बनाने में उपाध्यक्ष नाजिम अंसारी, कोषाध्यक्ष दिनेश लकड़ा, सदस्य उमेश प्रजापति, मनोज राम, लोकेश सिंह, रौशन कुजूर, कुलदीप राम,शिवपाल कोरवा, सुखबीन कुमार, रंजन लकड़ा,विपिन बिहारी सिंह, रितेश कुमार आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

35 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के द्वारा चौपाल का आयोजन

बड़गड़(गढ़वा) : भंडरिया प्रखंड के जनेवा पंचायत स्थित ग्राम जनेवा सार्वजनिक चबुतरा पर भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के द्वारा चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश मंत्री सह मोर्चा के पलामू प्रमंडल प्रभारी अवधेश सिंह चेरो ने कहा कि भाजपा सबसे अधिक सदस्यों वाली राष्ट्रवादी पार्टी है। जो देश के सभी महापुरुषों को सम्मान देने का कार्य करती है। भाजपा देश के सभी महापुरुषों के सम्मान में कई स्थानों पर भव्य आयोजन करने का कार्य भी कर चुकी है। देश व महापुरुषों के लिए एक एक कार्यकर्ता राष्ट्रवाद के रंग में रंगकर माँ भारती को परम वैभव तक ले जाकर पुनः भारत को विश्वगुरु बनाने के लिए कृतसंकल्पित है। अनुसूचित जनजाति मोर्चा के द्वारा गाँव-गाँव में चौपाल लगाकर जनजातियों के विकास के लिए चल रही सरकार के योजनाओं से लोगों को अवगत कराने का कार्य किया जा रहा है। भाजपा सरकार समाज के सभी वर्गों को ध्यान में रखकर कई योजनाएं संचालित कर रही हैं। उसमें जनजातियों के कल्याण के लिए कई योजनाएं हैं, किन्तु जानकारी के अभाव में अधिकाधिक लोग इसे नही ले पाते हैं। विभिन्न स्त्रोंतों से योजनाओं की जानकारी आम लोगों को देने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही चौपाल के माध्यम से भी हमलोग लोगों तक पहुँच कर जानकारी दे रहे हैं। उन्होने बताया कि राज्य में अनुसूचित आयोग का गठन,भगवान बिरसा मुंडा जेल पार्क में राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों का प्रतिमा का स्थापना, आदिवासी ग्राम विकास समिति बनाकर प्रत्येक समिति को ग्राम विकास के लिए 5-5 लाख रूपये प्रदान करने का प्रावधान,बड़े पैमाने पर सरना-मसना व अन्य पूजा स्थलों की घेराबंदी, एसटी/एससी/ओबीसी को संघ लोकसेवा आयोग की पीटी परीक्षा पास करने पर अगली परीक्षा की तैयारी के लिए राज्य सरकार के द्वारा एक लाख रूपये की सहयोग राशि का प्रावधान,जनजाति समाज के पाहन,ग्राम प्रधान,माँझी आदि को सम्मान राशि का प्रावधान सहित आदिवासी जनजाति समाज के लिए सरकार और भी कई प्रकार की दर्जनों योजनाएं संचालित कर रही है। हमसभी को भी इन योजनाओं का लाभ लेते हुए नये भारत के निर्माण में योगदान करना चाहिए। चौपाल में गढ़वा जिला अनुसूचित जनजाति मोर्चा जिलाध्यक्ष देवनारायण सिंह, मोर्चा के पलामू जिलाध्यक्ष यदवंशी सिंह, महामंत्री श्रवण सिंह,ब्रह्मदेव सिंह, ओमप्रकाश सिंह,लालजी राम कश्यम, शत्रुघ्न सिंह, विजय सिंह,विक्रम नायक, संजय सिंह, राजेश्वर ठाकुर आदि दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।

32 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : अखिल भारतीय आदिवासी महासभा के बैनर तले एक दिवसीय धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया

धरना को संबोधित करते आदिवासी नेता

बड़गड़(गढ़वा) : बड़गड़ प्रखंड कार्यालय के प्रांगण में अखिल भारतीय आदिवासी महासभा के बैनर तले एक दिवसीय धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया. धरना प्रदर्शन के माध्यम से महासभा के लोगों ने अपनी मांगों से संबंधित मांग पत्र प्रखंड विकास पदाधिकारी विपिन कुमार भारती को सौंपा. महासभा के लोगों द्वारा सौपें गये मांग पत्र में रंका अनुमंडल को अनुसूचित क्षेत्र घोषित करने, इसे आदिवासियों के लिए सुरक्षित करते हुए अलग विधानसभा क्षेत्र बनाने तथा वनाधिकार कानून 2006 को पूर्वक बनाए रखने हेतु अध्यादेश लाने के लिए राज्यपाल महोदया से अपील की है.धरना को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय आदिवासी महासभा के केंद्रीय अध्यक्ष जयप्रकाश मिंज ने कहा कि रंका अनुमंडल अलग विधानसभा क्षेत्र बनने का एवं इसे आदिवासियों के लिए सुरक्षित करने का पूर्ण अहर्ता रखता है. लेकिन सरकार के द्वारा रंका अनुमंडल के पांच प्रखंड बड़गड़, भंडरिया ,रमकण्डा, रंका एवं चिनिया में से मात्र एक प्रखंड भंडरिया को अनुसूचित क्षेत्र में रखा गया है. जिससे यहां के निवास करने वाले आदिवासियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है.रंका अनुमंडल के सुदूरवर्ती क्षेत्र में रहने वाले लोग अपने संवैधानिक हक से वंचित रह जा रहे हैं. धरना कार्यक्रम को महासभा के बड़गड़ इकाई के अध्यक्ष अर्जुन मिंज सचिव मिलयानुस केरकेट्टा केशव टोप्पो, देवनिश तिर्की, बुद्धलाल केरकेट्टा सहित अन्य वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किये.

38 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : उरांव जाति के सुधार नियम विषय पर बैठक आयोजित की गई

बड़गड़(गढ़वा) : बड़गड़ प्रखंड के पर सवार पंचायत अंतर्गत काला खजुरी गांव स्थित आम बगीचे के पास बड़गड़ डोबरा के रहने वाले उरांव जाति के लोगों की बैठक परंपरागत उरांव जाति के सुधार नियम विषय पर आयोजित की गई. बैठक में बड़गड़ डोबरा के संपूर्ण गांव के उरांव जाति के महिला पुरुष शामिल हुए.बैठक में उपस्थित सभी लोगों ने सर्व प्रथम जम्मू कश्मीर के पुलवामा में शहीद भारतीय सैनिकों के आत्मा की शांति के लिये दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजली अर्पित की. जिसके पश्चात अपने जाति के नियमों के नवीनीकरण हेतु विचार-विमर्श किया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में भंडरिया एवं बड़गड़ प्रखंड के प्रधान संघ के अध्यक्ष सुनित मिंज एवं प्रशांत टोप्पो उपस्थित थे. बैठक का आयोजन उरांव आदिवासियों के पाहन महावीर किण्डो के दिशा निर्देशन में किया गया. बैठक में मुख्य रूप से उरांव जाति में जो परम्परागत रूप से जो लोकतांत्रिक व्यवस्था लागू होती है उस का नवीनीकरण उपस्थित लोगों के सहमति से किया गया. बैठक में पड़हा राजा (महतो) के रूप में बुद्धलाल केरकेट्टा को सर्व सम्मति से चयन किया गया तथा उप पड़हा राजा के रूप में मसीहदास मिंज का चयन किया गया. बैठक में मुख्य रूप से छेतकी डोबरा के शिलानन्द तिग्गा, मदगड़ी डोबरा के केश्वर केरकेट्टा, बाना मिंज उपस्थित थे. बैठक को जगदीश तिर्की, अर्जुन मिंज, किनू किस्पोट्टा, देवनिश तिर्की, फ्रोकिला तिर्की, आदी ने संबोधित किया. बैठक का समापन विश्राम बाखला के धन्यवाद ज्ञापन के साथ किया गया.

23 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : एक दिवसीय धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया

प्रेस वार्ता करते आदिवासी महासभा के लोग.
बड़गड़(गढ़वा) : अखिल भारतीय आदिवासी महासभा प्रखंड इकाई बड़गड़ के बैनर तले प्रखंड कार्यालय बड़गड़ के परिसर में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन का आयोजन 23 फरवरी 2019 को किया जाएगा .जिसकी जानकारी देते हुए आदिवासी महासभा के बड़गड़ प्रखंड इकाई के अध्यक्ष अर्जुन मिंज ने प्रेस वार्ता कर जानकारी देते हुए बताया कि सरकार से रंका अनुमंडल को अनुसूचित क्षेत्र में शामिल करने एवं रंका अनुमंडल को अलग विधानसभा क्षेत्र बनाकर इसे आदिवासियों के लिए सुरक्षित करने आदि मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया जाएगा. इस अवसर पर  उन्होंने कहा कि झारखंड में विधानसभा क्षेत्र बढ़ाने की बात लंबे समय से चल रही है. हम इसका समर्थन करते हैं.रंका अनुमंडल अलग  विधानसभा क्षेत्र बनने की पूरी अहर्ता रखता है.अतः हम सबों का सरकार से स्पष्ट मांग है कि रंका अनुमंडल को अलग कर नया विधानसभा क्षेत्र बनाकर इसे आदिवासियों के लिए सुरक्षित करने की मांग धरना प्रदर्शन के माध्यम से पुरजोर तरीके से रखी जाएगी.प्रेस वार्ता के दौरान महासभा के बड़गड़ इकाई के  सचिव मिलयानुस केरकेट्टा,बुुद्धलाल केरकेट्टा, केशव टोप्पो, देवनिश तिर्की, राजेन्द्र कच्छप, अनुपलाल मिंज, जीवनदान तिर्की, धर्मु मिंज, सुनील खलखो, मनोरंजन केरकेट्टा आदी उपस्थित थे.

8 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : बड़गड़ के व्यवसायी वर्ग के लोगों ने सीआरपीएफ के 42 शहीद जवानों को कैंडल मार्च निकालकर शुमन श्रधांजलि अर्पित की

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का पुतला जलाते व्यवसायी वर्ग के लोग
बड़गड़(गढ़वा) : जम्मू काश्मीर के पुलवामा में आतंकियों द्वारा किये गये कायराना हमले के विरोध में बड़गड़ के व्यवसायी वर्ग के लोगों ने शनिवार को संध्या छः बजे सीआरपीएफ के 42 शहीद जवानों के सम्मान में कैंडल मार्च निकालकर उन्हें श्रद्धा शुमन अर्पित की . कैंडल मार्च के तहत व्यवसायी वर्ग के सैकड़ों लोगों ने अपने हाथों में मोमबत्ती लिये बड़गड़ बाजार के विभिन्न गलियों का भ्रमण किया. इस दौरान लोगों में आतंकवाद व आतंकियों का सहयोगी देश पाकिस्तान के खिलाफ बेहद गुस्सा देखने को मिला. कैंडल मार्च में शामिल लोग भारत माता की जय, अमर शहीदों जिन्दाबाद,वन्दे मातरम् के साथ – साथ अपने गुस्से का ईजहार करते हुये पाकिस्तान मुर्दाबाद, आतंकवाद मुर्दाबाद, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ईमरान खान मुर्दाबाद सहित प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से अपील करते हुये लोगों ने आनेवाले वोट को रोक दो – पुरे पाकिस्तान पर बम फेंक दो जैसे आक्रोशपूर्ण नारे लगा रहे थे.  कैंडल मार्च के पश्चात व्यवसायी वर्ग के लोगों ने शहीद जवानों के आत्मा की शांति के लिये दो मिनट का मौन रखकर स्थानीय हनुमान मंदीर प्रांगण में शोकसभा का आयोजन किया. जिसके पश्चात लोगों ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री एवं आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद का पुतला दहन किया. इस मौके पर स्थानीय व्यवसायी मुन्ना प्रसाद, ब्रह्मदेव राम, उपकार प्रसाद, अरूण भगत, संदीप गुप्ता, बरूण केशरी, आनन्द सोनी,रमेश गुप्ता, रवि सोनी, ओम प्रकाश, मुकेश सोनी, सुबास प्रसाद, जितेन्द्र चंद्रवंशी, प्रकाश सोनी, भास्कर सोनी, कृष्णा प्रसाद, रौशन प्रसाद सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे.

56 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : बड़गड़ में समेकित जल छाजन कार्यक्रम दल की बैठक हुई

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड के परसवार पंचायत के मुख्य परसवार गांव एवं मदगढ़ी च  पंचायत के रामर गांव में गुरुवार को अलग अलग मनरेगा के तहत जल छाजन  से संबंधित पंचवर्षीय योजना  के संचालन हेतु समेकित जल छाजन कार्यक्रम दल के सदस्यों की बैठक आयोजित हुई. बैठक में जल छाजन से संबंधित उद्देश्य एवं इसकी जरूरत पर विशेष रूप से चर्चा की गई. साथ ही दोनों राजस्व ग्रामों के समेकित जल छाजन कार्यक्रम दल के सदस्यों द्वारा राजस्व ग्राम का मानचित्र बनाने का भी कार्य शुरू किया गया. बैठक में संबंधित राजस्व ग्राम में जमीन, जल स्रोत, उपजाऊ फसल तथा मुख्य आजीविका पर भी विशेष रूप से चर्चा की गई. एवं प्रपत्र क भरने का कार्य भी दल के सदस्यों द्वारा प्रारंभ किया गया. इस अवसर पर बीपीओ अरविंद कुमार रोजगार सेवक संजय लकड़ा, विजय  कच्छप सीएफटी समन्वयक  राहुल कुमार मुखिया तरशीला बाखला सहित दल के सदस्य उपस्थित थे.

38 total views, 1 views today

बड़गड़(गढ़वा) : मनरेगा योजना में लोकपाल मुरारी झा के स्थल जांच में गड़बड़ी

मनरेगा योजना की जांच करते लोकपाल डॉ. मुरारी झा
>  योजना में फर्जीवाड़े की बात आई सामने – लोकपाल
बड़गड़(गढ़वा) :  झारखंड सरकार रांची के ग्रामीण विकास विभाग के पत्रांक 361 दिनांक 31 जनवरी 2019 के आलोक में बड़गड़ प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में संचालित मनरेगा योजना के तहत चल रहे कार्यों का जांच मनरेगा के पलामू प्रमंडल के लोकपाल डॉ मुरारी झा के द्वारा किया गया. लोकपाल ने बड़गड़,टेहरी, परसवार पंचायत में संचालित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र के स्थल जॉच के साथ- साथ  परसवार पंचायत में रामचंद्र सिंह का कूप निर्माण,महावीर किण्डों का कूप निर्माण,बिगन बैठा का कूप निर्माण, नजर उरांव का कूप निर्माण तथा बड़गड़ पंचायत के अकलू बाखला के कूप निर्माण का अस्थल जांच किया गया .स्थल जांच के क्रम में बड़गड़ पंचायत के अकलू बाखला का कुप निर्माण कार्य को धरातल पर सही पाया गया. इसी तरह परसवार पंचायत के महावीर किंडो के कूप निर्माण में जिसकी प्राक्ल्लीत राशि 247218 है. जिसमें  217734 का भुगतान करने के बावजूद भी मजदूरों का मजदूरी का भुगतान लंबित है.एवं सामग्री मद में भी राशि लंबित है. जैसा कि मुकुंद बाखला ने जांच के क्रम में बताया.परसवार पंचायत स्थित रामचंद्र सिंह का कूप निर्माण के जांच के क्रम में पाया गया कि कुप देखने में लगभग मात्र 10 फीट गहरा लगता है जिसमें ₹162000 का रूपये भुगतान किया गया है.इसमें  लोकपाल ने बताया की उक्त योजना में प्रथम दृष्टया फर्जी राशि निकासी का मामला लगता है. बिगन बैठा के कूप निर्माण स्थल पर सूचना बोर्ड नहीं पाया गया. वहीं रामचंद्र सिंह के कूप निर्माण स्थल कि भी यही स्थिति थी.  लोकपाल द्वारा बताया गया कि जिन योजनाओं में गड़बड़ी पाई गई है उससे  संबंधित लोगों से मूल अभिलेख की मांग की गई है. जांच उपरांत अनुशंसा के साथ कार्रवाई हेतु वह विकास आयुक्त सह जिला कार्यक्रम समन्वयक  के साथ साथ आयुक्त ग्रामीण विकास विभाग झारखंड सरकार रांची को प्रेषित की जाएगी. जांच के क्रम में बीपीओ अरविंद कुमार जेई धर्मेंद्र कुमार यादव रोजगार सेवक संजय लाकड़ा पंचायत सचिव अरविंद सिंह सुरेश मेहता एवं बड़गड़ पंचायत के मुखिया बालदेव टोप्पो उपस्थित थे.

66 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : आठवीं बोर्ड की परीक्षा शांतिपूर्वक कदाचार मुक्त प्रखंड के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर संपन्न हो गई

कदाचार मुक्त परीक्षा देते छात्र.
बड़गड़(गढ़वा) : झारखंड अधिविध परिषद द्वारा आयोजित आठवीं बोर्ड की परीक्षा शांतिपूर्वक कदाचार मुक्त प्रखंड के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर संपन्न हो गई. आठवीं बोर्ड की परीक्षा में प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों में अध्ययनरत कुल 361 विद्यार्थियों को परीक्षा में भाग लेना था. जिसमें 340 परीक्षार्थीयों ने  परीक्षा में भाग लिया. प्रखंड के 10+2 परियोजना उच्च विद्यालय बड़गड़ परीक्षा केंद्र पर 180 परीक्षार्थियों में से 170  परीक्षार्थी हीं परीक्षा में  शामिल हुए. 10 परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे. इसी तरह राजकीय मध्य विद्यालय बोडरी परीक्षा केंद्र पर  कुल 181 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था.लेकिन  उक्त परीक्षा केंद्र पर 170 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए 11 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे.परीक्षा को  शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त संचालन के लिए केंद्राधीक्षक द्रोपदी मिंज, प्रमोद कुमार, वीक्षक प्रशन्नचित खाखा, अनिल गुप्ता, कृष्णा प्रसाद, अजय कुमार मिंज, अमरदीप कच्छप, अनीता कच्छप,सुनील कुमार पांडे, विक्टोरिया बेक, ख्रिस्टीयानी कुजूर, आनन्द मिंज, मुकेश सिंह आदि प्रतिनियुक्त किया गए थे.

24 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : सरस्वती पूजा के अवसर पर सरस्वती शिशु विद्या मंदिर विद्यालय का शुभारंभ किया गया

विद्यालय शुभारंभ के मौके पर उपस्थित लोग.

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड अंतर्गत टेहरी पंचायत के बरकोल खुर्द गाँव में सरस्वती पूजा के पावन मौके पर रविवार को माता सरस्वती के विधिवत पूजा अर्चना के पश्चात सरस्वती शिशु विद्या मंदिर नामक विद्यालय का शुभारंभ एवं नामांकन प्रारंभ किया गया. शुभारंभ के मौके पर आज आस-पास के गांव के अभिभावकों ने 15 बच्चों का नामांकन कराया विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों द्वारा बताया गया कि विद्यालय का सत्र 15 मार्च से प्रारंभ होगा प्रबंधन एवं विद्यालय परिवार की कोशिश रहेगी कि बच्चों को बेहतर एवं संस्कार युक्त शिक्षा दी जाए ताकि ऐसे सुंदर भर्ती क्षेत्र के बच्चे अपना भविष्य शंवार सकें . इस अवसर पर ग्रामीण वनवासी कल्याण केंद्र के राम जी उरांव, राम चंद्र सिंह, परशुराम सिंह, मनेश पनिका दीपक प्रसाद, रामसोधन सिंह, वही शिक्षिका शांति मिंज, आरती कुमारी, रानी तिवारी सहित कार्यक्रम को सफल बनाने में गांव के युवा समाजसेवी अमृत पनिका राजू सिंह विजय तिवारी प्रदीप उरांव जीतू सिंह आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

28 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में कृमि नाशक दवा अल्बेंडाजोल की खुराक दी गई

बड़गड़(गढ़वा) : पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत बड़गड़ एवं भंडरिया प्रखंड के विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि नाशक दवा अल्बेंडाजोल की खुराक दी गई. भंडरिया स्थित मध्य विद्यालय में मुखिया सुशीला केरकेट्टा ने बच्चों को दवा खिलाकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे हैं उक्त अभियान का शुभारंभ किया. दवा खाने के पश्चात किसी भी तरह की समस्या होने की सूचना मिलने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भंडरिया द्वारा एक रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया था. टीम में डॉ विशेश्वर कुमार एवं अस्पताल प्रबंधक जितेंद्र नाथ दास के नाम शामिल है.इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ विजय किशोर रजक, डॉ जय भारत जरेडा, भंडरिया बीडीओ सुलेमान मुंडारी,एएनएम अनास्तासिया टोप्पो, कंचन बाला आदि उपस्थित थे.

16 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : आठवीं बोर्ड की परीक्षा जैक द्वारा निर्धारित 11 फरवरी से आरम्भ

बड़गड़(गढ़वा) : झारखंड अधिविध परिषद द्वारा आयोजित आठवीं बोर्ड की परीक्षा की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. आठवीं बोर्ड की परीक्षा जैक द्वारा निर्धारित 11 फरवरी को प्रखंड के विभिन्न सेंटरों पर ली जाएगी. आठवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी से संबंधित जानकारी देते हुए प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी चंद्रेश्वर प्रसाद ने बताया कि बड़गड़ प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए दो परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें राजकीय मध्य विद्यालय बोडरी को उत्क्रमित मध्य विद्यालय बिरजुपानी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय खपरी महुआ,उत्क्रमित मध्य विद्यालय बिंजपुर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय हेसातु, उत्क्रमित मध्य विद्यालय टेहरी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय बरकोल खुर्द, संत पीटर मिडिल स्कूल बांड़ीखजुरी,संत बेनेदीक मध्य विद्यालय गोठानी,राजकीय मध्य विद्यालय मदगढ़ी च, एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय बहेराखांड़ में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के लिए एवं 10+2 परियोजना उच्च विद्यालय बड़गड़ को उत्क्रमित मध्य विद्यालय उगरा, उत्क्रमित मध्य विद्यालय गड़ीया, उत्क्रमित मध्य विद्यालय मुटकी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय रामर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय बढ़नी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय कालाखजुरी, राजकीय मध्य विद्यालय बोडरी एवं राजकीय मध्य विद्यालय बड़गड़ के छात्र छात्राओं के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया है. उक्त दोनों परीक्षा केंद्रों पर प्रखंड के निम्नलिखित विद्यालयों के कुल 361 परीक्षार्थी परीक्षा में भाग लेंगे.

15 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : एक दिवसीय पंचायत स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड कार्यालय बड़गड़ के सभागार में मनरेगा के तहत वर्ष २०१९-२० के लिए योजनाओं का कार्य योजना बनाने एवं श्रम बजट के लिए गठित वार्ड प्लानिंग दल के सदस्यों का एक दिवसीय पंचायत स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया। इस अवसर पर प्रशिक्षक के रूप में उपस्थित सीएफटी के प्रखंड समन्वयक राहुल रंजन एवं सीएफटी के जेई ओम प्रकाश यादव के द्वारा प्रखंड के टेहरी मदगढ़ी च परसवार बड़गड़ पंचायत के विभिन्न वार्डों में गठित वार्ड प्लानिंग दल के सदस्यों को मनरेगा योजना से संबंधित योजनाओं के चयन एवं श्रम बजट बनाने हेतु विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया गया।प्रशिक्षण के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी विपिन कुमार भारती ने वार्ड प्लानिंग दल में शामिल सदस्यों को जल संरक्षण,संचयन एवं भूमि संरक्षण से संबंधित योजनाएं जैसे तालाब, डोभा, ट्रेंच भूमि समतलीकरण, मेढ़बंदी, वृक्षारोपण आदि योजनाओं का प्राथमिकता के आधार पर चयन करने का निर्देश दिया। साथ ही वार्ड प्लानिंग दल के सदस्यों को या निर्देश दिया कि मनरेगा के तहत प्रत्येक वार्ड में छः लाख तक के योजनाओं का चयन हीं करना है।इस अवसर पर मुखिया ललीता बाखला, बालदेव टोप्पो, तरशीला बाखला, प्रभा कुजूर पंचायत सचिव सुरेश मेहता, अरविंद सिंह, रोजगार सेवक विजय कच्छप, संजय लकड़ा आदि उपस्थित थे।

11 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : हर्षोल्लास के साथ मना गणतंत्र दिवस

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड मुख्यालय बड़गड़ सहित प्रखंड के सभी पंचायतों में हर्षोल्लास के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया. इस अवसर पर प्रखंड मुख्यालय बड़गड़ के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में शान से तिरंगा लहराया गया.गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रखंड के सभी पंचायतों में स्थित सरकारी शिक्षण संस्थानों , पंचायत सचिवालयों सहित प्रखंड के सुदूर वर्ती टेहरी पंचायत के हेसातु गांव में नव स्थापित पुलिस पिकेट सहित गांव के अन्य सरकारी संस्थानों में पहली बार राष्ट्रीय ध्वज लहराया गया, जिससे ग्रामीणों में काफी खुशी देखी गई. प्रखंड में मौसम के खराब मिजाज के बावजूद गणतंत्र दिवस को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा गया.लोग रिमझिम बरस रहे बारिश में भी निर्धारित झंडोत्तोलन के समय से पूर्व झंडोत्तोलन स्थल पर लोग पहुंचने लगे थे. 70 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर निर्धारित समयानुसार झंडोत्तोलन कार्यक्रम के तहत सर्वप्रथम प्रखंड कार्यालय बड़गड़ पर प्रखंड प्रमुख जूली तिर्की के द्वारा झंडोत्तोलन किया गया. तत्पश्चात स्थानीय पुलिस ओपी परिसर में सीआरपीएफ 172 बटालियन के सहायक कमांडेंट संतोष सहगल, वनांचल ग्रामीण बैंक शाखा पर बीडीओ विपिन कुमार भारती, स्वास्थ्य केंद्र बड़गड़ पर चिकित्सा पदाधिकारी विशेश्वर प्रसाद, ज्ञान ज्योति इंग्लिश मीडियम स्कूल परिसर में विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष चंद्रेश्वर प्रसाद, + 2 परियोजना उच्च विद्यालय परिसर में सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक दिवाकर प्रसाद, पशु चिकित्सालय पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ उमेश कुमार, उत्क्रमित उच्च विद्यालय बढ़नी परिसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी विपिन कुमार भारती बीडीओ एवं स्थानीय जिप सदस्य रमेश सोनी के द्वारा सम्मिलित रूप से झंडा तोलन किया गया, राजकीय मध्य विद्यालय परिसर में प्रधानाध्यापिका पुनीत बाखला, सदर पंचायत सचिवालय पर मुखिया बालदेव टोप्पो, परसवार पंचायत सचिवालय पर मुखिया ललीता बाखला टेहरी पंचायत सचिवालय पर मुखिया प्रभा कुजूर ,मदगढ़ी च पंचायत सचिवालय पर मुखिया तरशीला बाखला, एवं हनुमान मंदिर चौक पर युवा समाजसेवी अरुण भगत के द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया एवं झंडे को सलामी दी गई. गणतंत्र दिवस के मौके पर स्थानीय राजकीय मध्य विद्यालय के प्रांगण में संकुल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.जिसका शुभारंभ सदर पंचायत के मुखिया बालदेव टोप्पो के द्वारा किया गय. खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों के बीच पुरस्कार का वितरण भी अतिथियों के द्वारा किया गया. गणतंत्र दिवस पर आयोजित खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता को सफल बनाने में पुनीत बाखला, अनीता कच्छप, अजय कुमार मिंज, कपिल देव प्रसाद, द्रोपदी मिंज, ब्रह्मदेव राम, रोबर्ट तिर्की, जितेन्द्र चंद्रवंशी, नूरूल हक, ऐनुल हक, संदीप गुप्ता राजन सोनी आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

25 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : नक्सलियों ने जला दिया पोकलेन और डम्फर

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड मुख्यालय से सटे समीपवर्ती राज्य छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिला अंतर्गत चांदो थाना क्षेत्र के नहलू पाट जंगल में  सबाग से चटनीया गांव तक बन रहे सड़क निर्माण कार्य में लगे एक  पोकलेन एवं एक डंपर गाड़ी को बीती रात उत्पात मचाते हुये  नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया.  जानकारी के अनुसार बीती रात 2:30 बजे नक्सलियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर वहां मौजूद जेसीबी के ऑपरेटर रामसुंदर पिता हरिहर उम्र 28 वर्ष ग्राम पंचायत कविदरी जवाखार एवं हाइवा ट्रक ड्राइवर निकलेश देवांगन पिता शिव नाथ देवांगन  उम्र 28 वर्ष निवासी ग्राम दावना भैयाथा,  जेसीबी ड्राइवर अनुज सिंह पीता ओम प्रकाश सिंह उम्र 30 वर्ष निवासी राजस्था,  पोकलेन ऑपरेटर सागर खेरवार पिता मंगल खरवार उम्र 25 वर्ष निवासी ग्राम पंचायत शाहपुर चुरूंडा रात में खाना खा कर पोकलेन के नीचे सोए हुए थे. तभी नक्सली वहां आ धमके एवं सबों को गंदी गंदी भद्दी गालियां देते हुए मारना पीटना शुरू कर दिया. वहीं हाईवा के अंदर सो रहे ड्राइवर को ड्राइवर सहित हाईवा को जला देने की बात कर रहे थे. जिस के भय से ड्राइवर ने अपनी जान बचाते हुए गाड़ी से नीचे उतर गया. जिसके बाद उसके साथ भी मारपीट किया गया एवं नक्सलियों ने उक्त लोगों के पास से मोबाइल फोन भी छीन लिया गया .जिसके बाद पोकलेन के नीचे कंबल रख कर एवं पेट्रोल डालकर उक्त गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया नक्सलियों द्वारा लगभग आधे घंटे तक जमकर उत्पात मचाया गया प्रत्यक्षदर्शियों  के अनुसार सभी नक्सली वर्दी में थे सबों के हाथ में हथियार था जहां घटना को अंजाम दिया जा रहा था वहां मात्र चार नक्सली मौजूद थे बाकी नक्सली आसपास की जगहों को घेरे हुए थे आसपास के ग्रामीणों ने डरे सहमे हुए बताया कि नक्सली काफी संख्या में थे जो जंगलों को चारों ओर से गिरे हुए थे घटना के पश्चात बलरामपुर पुलिस अधीक्षक डीएसपी पंकज शुक्ला एवं थाना प्रभारी रुपेश  इक्का अपने दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर जांच में जुट गए हैं. एवं अग्रसर कार्रवाई पुलिस द्वारा जारी है घटनास्थल पर उपस्थित उक्त सड़क निर्माण का कार्य कर रहे ठेकेदार सुभाष राय ने कहा कि जब तक सड़क निर्माण कार्य के लिए पुलिस द्वारा सुरक्षा मुहैया नहीं कराई जाती है. तब तक काम बंद रहेगा. वहीं घटना के संबंध में अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ परिस्थितियों के अनुरूप मामला दर्ज किया जाएगा. उक्त घटना में करीब तीस लाख रुपए के नुकसान होने की बात ठेकेदार द्वारा बताई गई.

29 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : रेडी टू ईट का पैकेट का हुआ वितरण

बड़गड़(गढ़वा) :  प्रखंड अंतर्गत मदगढ़ी च पंचायत के कुटकू स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र कि सेविका द्वारा पोषाहार वितरण में अनियमितता बरतने कि शिकायत पर वहां की महिलाओं के बीच रेडी टू ईट के पैकेट का वितरण बीडीओ विपिन कुमार भारती के द्वारा किया गया. इस अवसर पर प्रभारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारी अखिलेश राम, कृषि पदाधिकारी परमानन्द प्रसाद, पंचायत सचिव सुरेश मेहता मुखिया तरशीला बाखला सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

24 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : बहुरने लगे हैं बूढ़ा पहाड़ के विस्थापितों के दिन

बड़गड़(गढ़वा) : विगत कई वर्षों से नक्सलियों का पनाहगार बना बूढ़ा पहाड़ आज भी नक्सलियों से मुक्त नहीं हो सका है। राज्य सरकार व पुलिस प्रशासन बूढ़ा पहाड़ से नक्सलियों को खदेड़ने के लिए लगातार प्रयासरत है।राज्य सरकार एवं झारखंड पुलिस प्रशासन के द्वारा नक्सलियों के इस अभेद किले को भेदने का प्रयास किया जा रहा है, इसी उदेश्य के तहत बूढ़ा पहाड़ के आस पास सटे गांव कुल्ही, हेसातू , मदगढ़ी सहित एक दर्जन से अधिक पुलिस कैम्प एवं पिकेट का स्थापना  गढ़वा, पलामू एवं लातेहार जिला पुलिस प्रशासन के द्वारा किया गया है। साथ हीं कई अन्य जगहों पर भी नये पुलिस कैम्प लगाने कि तैयारी चल रही है। लेकिन तमाम प्रशासनिक प्रयासों के बावजूद  बार – बार नक्सली अपने द्वारा बारूद के बिछाये जाल का सहारा लेकर या वहां बसे ग्रामीणों का सहारा लेकर अपने को बचाने में एवं अपने किले को सुरक्षित रखने में कामयाब हो जाते हैं ।नक्सलीयों द्वारा बूढ़ा पहाड़ पर गांव में बसे लोगों को उनके कोप भाजन का शिकार होने की खबरें हमेशा मिलती रही है। जिसे देखते हुए बूढ़ा पहाड़ के  ग्रामीणों के सुरक्षा  के दृष्टिकोण से जिला प्रशासन के द्वारा वहां के सभी लगभग 120 लोगों को विस्थापित कर प्रखंड के शहीद आदर्श गांव के रूप में चयनित मदगढ़ी च गांव में स्थित पंचायत सचिवालय में कैम्प बनाकर विगत एक वर्ष से रखा गया है।
बूढ़ा पहाड़ के ग्रामीणों को नक्सलीयों के चुंगल से निकाल कर सुरक्षित जगह पर बसाने के राज्य सरकार के निर्देश पर गढ़वा जिला प्रशासन के द्वारा अमल करते हुये गत रविवार को पलामू सांसद बीडी राम के द्वारा एक साथ ३२ विस्थापित परिवारों भूमि पट्टा देते हुये इनके स्थाई रुप से रहने के लिए शहीद आदर्श ग्राम आवास योजना का शिलान्यास किया गया।
 टाईगर प्रोजेक्ट के द्वारा विस्थापितों को स्वरोजगार से जोड़ने का किया जा रहा है सार्थक प्रयास
 टाइगर प्रोजेक्ट के क्षेत्र पदाधिकारी अनिल कुमार के सार्थक प्रयास से स्वरोजगार को अपनया बूढ़ा पहाड़ के लोगों ने। बूढ़ा पहाड़ के विस्थापितों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए एवं उनकी माली हालत को सुधारने के उद्देश्य से मदगढ़ी स्थित टाइगर प्रोजेक्ट के नवनिर्मित भवन में बूढ़ा पहाड़ के २० लोगों को कौशल विकास के तहत 10 दिवसीय प्रशिक्षण देकर उन्हें  बांस का टेबल लैम्प स्टैंड, झालर लैम्प स्टैंड, फूल डलीया, पेन स्टैंड  सहित कई तरह कि वस्तुएं बनाने का गुरु सिखलाया गया। बूढ़ा पहाड़ के विस्थापित प्रशिक्षणार्थियों समारू कोरवा, अनु कोरवा, सुखाड़ी कोरवा,पुसनी देवी, रमेश बिरिजीया, पलास कोरवा, अर्जुन बिरिजीया, फूलमनी देवी, कुलवंती देवी सहित २० लोगों को टाइगर प्रोजेक्ट द्वारा प्रशिक्षण दिलाया गया सभी प्रशिक्षण प्राप्त लोगों ने कल माननीय सांसद बीडी राम एवं जिला प्रशासन के सरकारी महकमें के मदगढ़ी दौरे के क्रम में अपने द्वारा बनाए गए वस्तुओं को भेंट स्वरूप दिया गया । इस मौके पर सांसद से ग्रामीणों ने अपने कला को व्यवसाय का रूप देने के लिए आर्थिक सहयोग की मांग की।जिस पर सांसद महोदय एवं उपायुक्त हर्ष मंगला ने बड़गड़  बीडीओ विपिन कुमार भारती को इन्हें स्वरोजगार से जोड़ने के लिए  पहल कर बैंक से ऋण दिलाने का निर्देश दिया।

65 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड अंतर्गत कुटकू गांव में टाइगर प्रोजेक्ट के कुटकू परिक्षेत्र के पदाधिकारीयों एवं कर्मियों द्वारा रविवार को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। उक्त शिविर में कुटकू सहित सनया खुरा,टोटकी,भजना आदि गांव के 150 ग्रामीण मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क दवा का वितरण किया गया। चिकित्सा शिविर में डॉ राजेश कुमार के द्वारा मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस अवसर पर टाइगर प्रोजेक्ट के क्षेत्र पदाधिकारी अनिल कुमार, वनरक्षी आलोक पाठक सहित अन्य वन कर्मी मौजूद थे ।चिकित्सा शिविर मैं उपस्थित लोगों ने टाइगर प्रोजेक्ट के द्वारा ऐसे सुदूरवर्ती गांवों में रहने वाले गरीब, असहाय लोगों के लिए आयोजित किये गये चिकित्सा शिविर की सराहना की। इस अवसर पर ग्रामीण संतोष सिंह, रामकली सिंह, कृष्णा सिंह, सूबेदार भुइयां, काशीनाथ सिंह आदि उपस्थित थे।

16 total views, no views today

बड़ी खबर… बड़गड़(गढ़वा) : एक और पारा शिक्षक की मौत, आर्थिक तंगी और बीमारी बनी वजह

मृत पारा शिक्षक
बड़गड़(गढ़वा) : आर्थिक तंगी व बिमारी की मार झेल रहे पारा शिक्षक विरेश कच्छप (45) वर्ष की मौत गत दिन हो गई. वह बड़गड़ प्रखंड के टेहरी पंचायत अंतर्गत नव प्राथमिक विद्यालय बिंजपुर टांड़टोला में प्रधानाध्यापक के रूप में कार्यरत थे. बताया गया कि वे वर्तमान में पारा शिक्षकों के हड़ताल में शामिल थे. उनके इस आकस्मिक निधन पर कई पारा शिक्षकों ने संवेदना प्रकट की. उन्होनें कहा कि सरकार के अड़ियल रवैये के कारण एक और पारा शिक्षक कि मौत हो गई. संवेदना प्रकट करने वालों में पारा शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष अनिल केसरी, बृज ठाकुर, मनिशंकर पाण्डेय, जितेन्द्र चंद्रवंशी आदि के नाम शामिल हैं.
नोट- ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए तलाश एप्प इनस्टॉल करें. इसके लिए नीचे के लिंक को क्लिक करें.

link for talash tv app

369 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : गरीबों के बीच कंबल का वितरण

> आदिम जनजाति परिवार के लोगों को कंबल प्रदान करते जिप सदस्य रमेश सोनी व अन्य 
बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड के सदर पंचायत सचिवालय में स्थानीय जिला परिषद सदस्य रमेश सोनी एवं पंचायत समिति सदस्य सुबास प्रसाद के उपस्थिति में शिविर का आयोजन कर बड़गड़ के मुखिया बालदेव टोप्पो ने अपने पंचायत के आदीम जनजाति परिवार के लोगों सहित पंचायत के गरीब, असहाय एवं वृद्ध लोगों के बीच 600 कंबल का वितरण किया. इस मौके पर जिप सदस्य रमेश सोनी ने कहा कि सरकार द्वारा अपने प्रदेश में रहने वाले गरीब, असहाय एवं वृद्ध लोगों को ठंड से बचाने के उदेश्य से प्रखंड के सभी पंचायतों को कंबल उपलब्ध कराया गया है. जिसे सभी पंचायत के मुखिया एवं वार्ड सदस्यों के सहयोग से वितरण किया जा रहा है.  हम सबों का प्रयास है कि हर जरूरत मंद लोगों को जल्द से जल्द कंबल उन तक पहुंचाया जा सके. ताकि लोग क्षेत्र में पड़ रहे कड़ाके कि ठंड से बच सकें. इस मौके पर पंचायत सचिव अरविंद सिंह,उप मुखिया बलमदीना लकड़ा, वार्ड सदस्य पारस बाखला, रविन्द्र   केरकेट्टा ,शुभम गुप्ता आदि उपस्थित थे.

54 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : मांदर की थाप पर थिरके बड़गड़ बीडीओ विपिन कुमार भारती

बड़गड़(गढ़वा) : बड़गड़  प्रखंड के सदर पंचायत अंतर्गत सालो गांव स्थित संत मैरी  चर्च के बारहवें वर्ष गांठ एवं क्रिसमस पर्व के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में बीडीओ विपिन कुमार भारती ने मांदर के थाप पर जमकर थिरके। ज्ञात हो कि बड़गड़ प्रखंड विकास पदाधिकारी इस मौके पर आयोजन समिति के द्वारा बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित थे. आयोजन समिति के द्वारा इस अवसर पर सामान्य ज्ञान, बाईबल ज्ञान प्रतियोगिता सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत आदिवासी अखरा नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. जिसमें प्रखंड के सैकड़ों प्रतिभागीयों ने हिस्सा लिया. आयोजन को सफल बनाने में आयोजन समिति के सदस्य दिलीप तिर्की, सिप्रियन केरकेट्टा, ख्रिस्तोफर तिर्की, पिटर तिर्की, अनुपा तिर्की, प्रतिभा तिर्की आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

118 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : किसान दिवस पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड अंतर्गत टेहरी पंचायत के बरकोल गांव स्थित पुलिस पिकेट के मैदान में किसान दिवस के अवसर पर सीआरपीएफ 172 बटालियन के द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र गढ़वा के सहयोग से कृषि से संबंधित प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें प्रखंड के टेहरी, बरकोल, बिंजपुर, रूद, चोटंगीया, बोडरी, परसवार आदि गांव के किसान शामिल हुये. इस अवसर पर मुख्य रूप से सीआरपीएफ 172 बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी कुमार विजय शंकर एवं प्रशिक्षणार्थी के रूप में कृषि विज्ञान केन्द्र गढ़वा के कृषि वैज्ञानिक डॉ. सुधीर कुमार झा उपस्थित थे. इस अवसर पर कृषि वैज्ञानिक श्री झा ने उपस्थित किसानों को खेती करने के गुर सिखलाते हुये बताया कि किसानों को क्षेत्र के जलवायु के हिसाब से हीं खेती करनी चाहिये. जलवायु के आधार पर होने वाली खेती फायदेमंद होती है. उन्होनें खेतों में लगे फसलों में समय समय पर लगने वाले बिमारीयों से बचाव के लिए विस्तृत रूप से किसानों को जानकारी देते हुए कहा कि खेतो में लगे फसलों को बिमारी से बचाने के लिए पोषक तत्वों को सही मात्रा में डालनी चाहीये. उन्होनें किसानों को कौन से फसल में कितनी मात्रा में रसायन डालनी चाहिए एवं फसलों में लगने वाले किस रोग में कौन सी दवा का इस्तेमाल किसानों को कितनी मात्रा में करनी चाहिए विस्तार से बताया. इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए द्वितीय कमान अधिकारी कुमार विजय शंकर ने कहा कि आज पुरा देश किसान दिवस के रूप मना रहा है.  उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी के द्वारा दिए गए एक नारा जय जवान जय किसान पर चर्चा करते हुए कहा कि कि माननीय शास्त्री जी के द्वारा दिया गया यह नारा यह बताने के लिए काफी है कि किसान और जवान एक दूसरे के पूरक हैं. आप सभी किसान अनाज, साग,सब्जी आदि उपजा कर पूरे देशवासियों का पेट भरते हैं. एवं हम सभी जवान अपने देश के नागरिकों की सुरक्षा में लगे रहते हैं , ताकि सभी देशवासी अपने अपने कार्यों को स्वतंत्र रूप से कर सकें. इस अवसर पर द्वितीय कमान अधिकारी कुमार विजय शंकर के शुभ हाथों से  वहां उपस्थित विभिन्न गांव के सैकड़ों  किसानों के बीच सीआरपीएफ 172 बटालियन के द्वारा उपलब्ध कराए गए मुली, कद्दू, टमाटर, पालक, मटर आदि के उन्नत  किस्म  के बीज का वितरण भी किया गया. ताकि यहां के किसान उन्नत किस्म के बीज को अपने खेतों में लगाकर अच्छी पैदावार पाकर स्वावलंबी बन सके. इस मौके पर उप कमांडेन्ट संतोष सहगल, एएसआई के. एन मिश्रा, ए. के. वर्मा, एस आई ओम प्रकाश, मुखिया प्रभा कुजूर, हेड कांस्टेबल विवेक सिंह, जवान सुधीर कुमार सिंह, सुमन, रौशन, अशोक कुमार आदि मौजूद थे.

58 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : ग्रामीणों के बीच सोलर लैंप एवं स्कूल बैग का वितरण

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड अंतर्गत टेहरी पंचायत के कुल्ही पिकेट में सोमवार को सीआरपीएफ172 के द्वारा शिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत शिविर का आयोजन कर ग्रामिणों व बच्चों के बीच सोलर लैम्प सहित स्कूली बैग व स्टडी किट का वितरण किया गया. जिन गांवों के ग्रामिणों के बीच सामग्री वितरित किये गये उनमें कुल्ही सहित हेसातु, सरूवत, बहेराटोली गांव के नाम शामिल हैं. इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए कमांडेन्ट श्री एस एन मिश्रा ने कहा कि सीआरपीएफ सामुदायिक पुलिसिंग के तहत हमेशा के ग्रामीणों कि समस्या को अपनी समस्या समझते हुये दूर करने का प्रयास करती है. हमारा यह प्रयास रहता है कि हम जिस क्षेत्र में हैं वहां के लोग आभाव कि जिंदगी नहीं जियें. उन्होने कहा कि सीआरपीएफ एेसे सुदूरवर्ती क्षेत्र में रहने वाले लोगों उनके जरूरतों के हिसाब से हर तरह के सहयोग के लिए तत्पर है. ग्रामीणों को समय – समय पर इसका लाभ दिया जा रहा है. आज का यह कार्यक्रम इसी की एक कड़ी है. उन्होनें कहा की आज सीआरपीएफ एवं ग्रामीणों के आपसी सहयोग व तालमेल के कारण हीं नक्सलीयों को गांव छोड़कर पहाड़ पर शरण लेना पड़ा है. साथ हीं उन्होनें आज दिये जा रहे समानों का ग्रामीण सोलर लैम्प का उपयोग बेहतर ढंग से करें यह बच्चों कि पढ़ाई में मददगार साबित होगी. उन्होनें अभिभावको से अपील करते हुये कहा कि वे अपनी बच्चों को प्रतिदिन विद्यालय अवश्य भेजें ताकि उनका भविष्य उज्वल हो सके. शिविर में कुल 128 बच्चों के बीच स्कूली बैग व स्टडी किट का वितरण किया गया. इस अवसर पर उप कमांडेन्ट श्री संतोष सहगल, सहायक कमांडेन्ट के. केतू, एएसआई एम डी रजक, आर यू सूर्या, विरेन्द्र सिंह, अनन्ता महथा, सुधिर कुमार सिंह, विष्णु भगवान सिंह, अशोक कुमार, जे. पी. सिंह, आर के तोमर आदि उपस्थित थे.

63 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : सामुदायिक पुलिसिंग के तहत बॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन

बॉलीबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ करते कमांडेन्ट श्री एस एन मिश्रा व अन्य
बड़गड से घनश्याम की रिपोर्ट
बड़गड़(गढ़वा) : सीआरपीएफ 172 बटालियन के द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग के तहत प्रखंड अंतर्गत बरकोल पिकेट के मैदान में चार दिवसीय वालीबॉल प्रतियोगिता के आयोजन का सोमवार को शुभारंभ किया गया. जिसका  शुभारंभ कमांडेन्ट श्री एस एन, उप कमांडेन्ट संतोष सहगल, टेहरी पंचायत की मुखिया प्रभा कुजूर के द्वारा सम्मिलित रूप से फीताकाटर एवं खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया.    बॉलीबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ मैच प्रखंड के रॉयल रेड टाईगर बॉलीबॉल टीम बड़गड़ एवं नव युवक बॉलीबॉल टीम उगरा के बीच खेला गया. जिसमें रॉयल रेड टाईगर कि टीम ने लगातार दो सेट जितकर अगले दौर के खेल में अपना जगह बना. इस बॉलीबॉल प्रतियोगिता में प्रखंड की कुल छः टिमें हिस्सा ले रही है. इस अवसर पर उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए कमांडेन्ट श्री मिश्रा ने कहा कि इस टूर्नामेंट का आयोजन सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत कराया जा रहा हैं. हमारा यहीं मकसद है कि इस तरह के आयोजन कर सुदूरवर्ती क्षेत्र के युवाओं में छुपे प्रतिभा को निखारे.एवं एेसे सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं का शारिरीक एवं मानसिक विकास हो सके. खेल का आयोजन तो एक बहाना है. इसका मुख्य उद्देश्य तो यह है कि हम एक दूसरे को बेहतर तरीके से जान सकें व आपसी भाईचारे को बढ़ावा मिल सके. इस मौके पर सहायक कमांडेन्ट जवान सुधीर कुमार सिंह, विष्णु भगवान सिंह, जे पी सिंह, अशोक कुमार, आर के तोमर आदि उपस्थित थे.

87 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : नशा मुक्ति अभियान को लेकर निकाली रैली

शराब बेचने वाली महिलाओं से लड़ती नशामुक्ति अभियान की महिलाएं
बड़गड़ से घनश्याम की रिपोर्ट
बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड मुख्यालय बड़गड़ में रविवार को लगने वाले साप्ताहिक हाट में प्रखंड के विभिन्न गांवों कि  स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा महिला शक्ति संघ के बैनर तले नशा मुक्ति अभियान का जोरदार तरीके से आगाज किया गया. महिलाओं ने रैली निकालकर नशा विरोधी नारे लगाते हुए महिलाओं द्वारा पूरे बड़गड़ बाजार का भ्रमण कर बड़गड़ बाजार में पुलिस प्रशासन के नाक के निचे पुलिस पिकेट से महज सौ गजी की दूरी पर खुलेआम अवैध तरीके से शराब व हड़ीया के कारोबार करने वाले लोगों को चेतावनी भी दी गई. स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने लोगों को चेतावनी देते हुये कहा कि प्रखंड के विभिन्न गांवों में लगने वाले साप्ताहिक हाट में खुलेआम अवैध तरीके से शराब व हड़ीया का कारोबार करने वाले अपनी माली हालत सुधारने के लिए दूसरे गरीब परिवार के लोगों के घरों को बर्बाद करने पर तुले हैं. आये दिन महिलाओं को नशा करने वाले लोगों का कोपभाजन का शिकार होना पड़ता है. जिसे समाप्त करने के उद्देश्य से हम सभी महिलाओं ने पूरे प्रखंड को नशा मुक्त प्रखंड बनाने के लिए हमारा लगातार अभियान जारी रहेगा. आइंदा कोई भी बजार हाट में अगर कोई शराब व हड़ीया बेचते या पिते मिलेंगे तो उनपर कठोर कार्रवाई की जायेगी. इस मौके पर समूह कि महिलाओं को शराब एवं हड़ीया के कारोबार करने वाली महिलाओं के साथ तुतुमेमे  भी सहन करना पड़ा. कहीं कहीं तो समूह कि महिलाओं को हांथा पाई होने की नौबत से भी गुजरना पड़ा. नशा मुक्ति अभियान का नेतृत्व स्वयं सहायता समूह की कलस्टर कोडीनेटर माग्रेन कच्छप, रीना तिर्की, फ्रोकिला तिर्की, फिलोसीता तिर्की, सीमा कच्छप, प्रमीला किंडो, प्रभा लकड़ा, कमीता मिंज, ज्ञान मनी कच्छप आदि के द्वारा किया गया. वहीं प्रखंड के कालाखजुरी गांव के जिज्ञासा स्वयं सहायता समूह, सुमन स्वयं सहायता समूह, दिपक स्वयं सहायता समूह, रूची स्वयं सहायता समूह, चांदनी आजीविका सखी मंडल कोम्हीकोना, रातरानी आजीविका सखी मंडल बरकोल, गुलाब स्वयं सहायता समूह बांड़ीखजुरी सहित दर्जनों समूह कि सैकड़ों महिलाओं ने हिस्सा लिया.

54 total views, no views today

बड़गड़ : रिपोर्टर की आवश्यकता है.

बड़गड़  प्रखंड के लिए talash tv को रिपोर्टर की आवश्यकता है.

संपर्क करें-8271622874

whatsapp- 9771118246

24 total views, no views today