बड़गड़। गढ़वा। दशवीं बोर्ड की परीक्षा में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया बड़गड़ का संत पिटर स्कूल

विद्यालय की छात्रा अंशिका गुप्ता ने पाया जिले में दूसरा स्थान

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । सुदूरवर्ती प्रखंड बड़गड़ के बांड़ीखजुरी गांव स्थित संत पीटर स्कूल ने जैक द्वारा आयोजित दसवीं बोर्ड की परीक्षा में गढ़वा जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. तथा विद्यालय की छात्रा बड़गड़ निवासी दवा दुकानदार मनोज कुमार गुप्ता की पुत्री अंशिका कुमारी ने जैक द्वारा आयोजित दसवीं बोर्ड की परीक्षा में गढ़वा जिले के टॉप 10 में दूसरा स्थान प्राप्त कर विद्यालय के साथ-साथ पूरे जिले व प्रखंड का गौरव बढ़ाया है. दसवीं बोर्ड की परीक्षा में बच्चों के बेहतर प्रदर्शन को लेकर विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने कहां की यह कामयाबी टीम भावना के तहत किए गए कार्यों से मिली है. इस कामयाबी का श्रेय विद्यालय परिवार के सभी सदस्यों के साथ-साथ बच्चों के अभिभावकों को भी जाता है. ऐसी मुकाम पाने के लिए कठिन मेहनत की जरूरत होती है. हमारे विद्यालय से कुल 36 छात्र छात्राओं ने परीक्षा में हिस्सा लिया था. जिसमें सभी ने प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होकर विद्यालय परिवार व उनके द्वारा खुद किये गये मेहनत को सफल बनाया है. जिसके लिए उन्होंने सभी को बधाई दी है. वही जिले के टॉप टेन में दूसरा स्थान हासिल करने वाली अंशिका गुप्ता ने अपनी कामयाबी का श्रेय विद्यालय के प्रधानाध्यापक फादर जयपॉल एवं अपने माता-पिता को दिया है. अंशिका में कहा कि बगैर इनके मार्गदर्शन के यह कामयाबी मुमकिन नहीं थी. अंशिका ने कहा कि किसी भी कामयाबी को हासिल करने के लिए पूर्व से ही तैयारी करनी चाहिए हर परीक्षा को फाइनल परीक्षा समझकर मेहनत करने की जरूरत होती है. तभी मंजिल आसानी से मिल सकती है . आगे के मिशन के संबंध में पूछे जाने पर अंशिका ने अपनी इच्छा जताते हुए बताया कि वह एक कुशल डॉक्टर बनना चाहती है.

21 total views, 3 views today

बड़गड़। गढ़वा । बैंकर्स समिति के बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय


बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

> बड़गड़ में एटीएम मशीन लगाने का भेजा जाएगा प्रस्ताव

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय वेश्म में सोमवार को प्रखंड स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक आयोजित हुई. जिसकी अध्यक्षता बड़गड़ बीडीओ विपिन कुमार भारती ने की. बैठक में मुख्य रूप से उपस्थित एलडीएम इंदु भूषण लाल एवं डीडीएम लक्ष्मण कुमार ने प्रखंड के लोगों को बैंक से जुड़ी समस्याओं के समाधान को लेकर सम्मिलित रूप से झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक बड़गड़ के शाखा प्रबंधक संदीप उरांव को आवश्यक दिशा निर्देश दिया. बैठक में एलडीएम इंदु भूषण लाल ने प्रखंड मुख्यालय में एक एटीएम मशीन की स्थापना कराने वही सुदूरवर्ती क्षेत्रों के लोगों की समस्याओं को देखते हुए टेहरी में एक सीएसपी केन्द्र खोलने का प्रस्ताव बनाकर बीडीओ के माध्यम से रीजनल मैनेजर को भेजने का निर्देश दिया गया. साथ ही स्थानीय बैंक में केसीसी लोन से संबंधित बड़गड़ के 80 किसानों द्वारा दिए गए आवेदन को अविलंब स्वीकृत करते हुए उन्हें लोन की राशि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. बैठक में यह भी निर्देश दिया गया कि बुढ़ा पहाड़ से विस्थापित परिवारों के समूह से जुड़ी महिलाओं को रोजगार से जोड़ने हेतु स्थानीय बैंक द्वारा बकरी पालन, मुर्गी पालन, बत्तख पालन एवं सूकर पालन हेतु 50% अनुदान पर ऋण उपलब्ध कराते हुए उन्हें रोजगार से जोड़ने का निर्देश शाखा प्रबंधक को दिया. एलडीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि बकरी पालन, सुकर पालन, मुर्गी पालन एवं बत्तख पालन के लिए वैसे कोई भी समूह की महिलाएं जो 50% अनुदान पर बैंक से ऋण पाने के लिए जेएसएलपीएस के माध्यम से बैंक को आवेदन कर सकते हैं. उपरोक्त रोजगार के लिए समूह की महिलाओं द्वारा दिये गये आवेदन पर बैंक द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए ऋण उपलब्ध कराई जाएगी. बैठक में उपरोक्त के अलावे जेएसएलपीएस के बीपीएम विधू शेखर झा मुख्य रूप से उपस्थित थें.

12 total views, no views today

बड़गड़। गढ़वा । बाजार स्थित मोबाइल दुकान में हुई चोरी की वारदात

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

> चोरों ने चुराये 1 लाख रुपए से अधिक लागत के मोबाइल सहित अन्य सामान

बड़गड़ । गढ़वा । प्रखंड मुख्यालय बड़गड़ स्थित स्थानीय बाजार में बस स्टैंड रोड पर स्थित एक मोबाइल की दूकान में रविवार की रात्रि को अज्ञात चोरों द्वारा चोरी कर ली गई. जानकारी के अनुसार बड़गड़ पुलिस ओपी से महज 100 गज की दूरी पर स्थित रवि मोबाइल दुकान का खपरैल छत चोरों द्वारा काटकर दुकान में रखे एक दर्जन से अधिक नया टच एवं कीपैड मोबाइल फोन सहित ग्राहकों द्वारा रिपेयर के लिए दिया गया दर्जनों मोबाइल व मोबाइल उपकरण चुरा लिया गया. घटना के संबंध में दुकान के प्रोपराइटर रवि जयसवाल ने बताया कि रविवार की रात्रि लगभग 9:00 बजे वे दुकान बंद कर घर चले गए. सुबह जब दुकान खोलने आए तो दरवाजा खोलने के बाद पाया कि दुकान के पिछले हिस्से से खपरैल छत को काटकर दुकान में रखे मोबाइल सहित अन्य मोबाइल उपकरण जिसकी कीमत लगभग एक लाख होगी. जिसकी चोरी चोरों द्वारा कर ली गई है. दुकानदार द्वारा बताया गया कि चोरों को नगद हाथ नहीं लगी है. चोरों द्वारा दुकान का काउंटर भी खोला गया था पर उसमें मात्र 100 रूपए के लगभग खुले पैसे थे. जिसे चोरों द्वारा छोड़ दिया गया. भुक्तभोगी द्वारा घटना के संबंध में खबर लिखे जाने तक एफ आई आर दर्ज नहीं कराई गई थी.

8 total views, no views today

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ प्रखंड के 3 भूमिहीन आवास लाभुकों को मिली जमीन

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

> लाभुक बना सकेंगे अब अपना आवास

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ प्रखंड के प्रधानमंत्री आवास के तीन भूमिहीन लाभुकों को प्रखंड प्रशासन द्वारा आवास निर्माण के जमीन उपलब्ध कराया गया. इस संबंध में बड़गड़ बीडीओ विपिन कुमार भारती ने जानकारी देते हुए बताया कि बड़गड़ प्रखंड के तीन ऐसे लाभुक थे. जिनका सेक डाटा में पूर्व से हीं नाम दर्ज था. पर लाभुकों के पास जमीन नहीं थी. जिस कारण वे अपना आवास नहीं बना पा रहे थे. वैसे तीनों लाभुकों को तीन अलग-अलग जगह पर 4 – 4 डिसमिल जमीन जिला प्रशासन के दिशा निर्देश के आलोक में अंचल पदाधिकारी सुलेमान मुंडारी के नेतृत्व में मापी करा कर उपलब्ध करा दी गई है. लाभुकों के आवास के राशि का पहला किस्त उनके खाते में भेज दिया गया है. जमीन मिल जाने के बाद लाभुक जल्द ही अपना आवास निर्माण का कार्य प्रारंभ करेंगे. जिन भूमिहीन लाभुकों को जमीन उपलब्ध कराई गई है. उनमें टेंगारी गांव के विजय सिंह, बोडरी गांव की शकुंतला कुंवर, मुटकी गांव के संजय सिंह के नाम शामिल हैं.

18 total views, no views today

बड़गड़ । गढ़वा । छत्तीसगढ़ से जोड़ने वाली बड़गड़ – मुटकी सड़क कीचड़ में तब्दील

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

> सड़क में बनें गहरा गड्ढा में पानी भरने से लिया तालाब का रूप

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ प्रखंड मुख्यालय को छत्तीसगढ़ से जोड़ने वाली मुख्य मार्ग बड़गड़ मुटकी रोड बारिश के कारण कीचड़ में तब्दील हो गई है. सड़क में बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं. जो बारिश का पानी जमा होते हीं तालाब का रूप धारण कर लेती है. बड़गड़ प्रखंड क्षेत्र के लोगों का यह सबसे महत्वपूर्ण मार्ग है. इसी सड़क से होकर लोग समीपवर्ती राज्य छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिला मुख्यालय होते हुए अम्बिकापुर एवं चांदो, सामरी, कुसमी आदि के जगहों लिए लोग जाते हैं. उक्त सड़क पर हल्की भी बारिश हो जाने के बाद गाड़ी तो दूर पैदल भी चलना दूभर हो जाता है. सड़क में कहीं-कहीं तो दो से तीन फीट गहरा गड्ढा हो गया है. जिसकी वजह से आए दिन लोग दुर्घटना के शिकार भी होते रहते हैं. ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि बड़गड़ प्रखंड मुख्यालय स्थित हनुमान मंदिर चौक से मुटकी गांव स्थित छत्तीसगढ़ सीमा तक उक्त पक्की सड़क का निर्माण लगभग 15 वर्ष पूर्व कराया गया था. जो लगभग कई वर्ष पूर्व से हीं गड्ढों में तब्दील हो चुका है. निर्माण के बाद से उक्त सड़क में कभी मिट्टी भी नहीं डाली गई है. जिससे आज सड़क की जो स्थिति हो गई है उससे लगता है की सड़क में गड्ढा है या गड्ढा में सड़क लोगों को कह पाना मुश्किल हो गया है. गौरतलब हो की उक्त सड़क व्यवसायिक दृष्टिकोण से बड़गड़ प्रखंड के लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. उक्त सड़क से बड़गड़ प्रखंड के लोगों का सीधे छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर बलरामपुर जैसे व्यवसायिक मंडियों से जुड़ कर सब्जी, फल, मक्का, तिल, गेहूं, कपड़ा, किराना व हार्डवेयर आदि के सामानों का परिवहन इसी मार्ग से किया जाता है. जिससे दोनों ही राज्यों के व्यवसायियों को व्यवसायिक वस्तुओं के आदान-प्रदान में सहूलियत होती हैं. सड़क खराब हो जाने के कारण लोग लंबी दूरी तय कर भंडरिया, गोदरमाना होकर रामानुजगंज के तरफ से आवाजाही करने को मजबूर हैं. ग्रामीण संजय प्रसाद, लक्ष्मण प्रसाद, गोपाल प्रसाद, उपकार प्रसाद, मुन्ना प्रसाद, शंकर यादव, राजू प्रसाद, संतोष प्रसाद, देव सागर यादव, रामजन्म यादव, नुतन लाल तिर्की आदि सहित दर्जनों ग्रामीणों ने उक्त सड़क का जल्द निर्माण कराने को लेकर गढ़वा उपायुक्त से सामूहिक रूप से अपील की है.

38 total views, 1 views today

बड़गड़। गढ़वा। 172 बटालियन के तत्वाधान में एक दिवसीय क्षेत्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ ।गढ़वा । भंडरिया थाना क्षेत्र के बरकोल स्थित पुलिस पिकेट के मैदान में शनिवार को सीआरपीएफ 172 बटालियन के द्वारा सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत क्षेत्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में गढ़वा पुलिस अधीक्षक श्रीकांत एस खोत्रे व सीआरपीएफ के कमांडेन्ट आशीष कुमार झा उपस्थित थे. एक दिवसीय आयोजित उक्त टूर्नामेंट में बडगड प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों के कुल पांच टीमों ने हिस्सा लिया. उक्त टीमों में बडगड सहित बरकोल,कुल्ही,संगाली,व मदगडी च टीम के नाम शामिल हैं. प्रतियोगिता के फाइनल मैच बडगड व बरकोल की टीम के बीच खेला गया. जिसमें बडगड की टीम ने बेहतरीन खेल का प्रर्दशन करतें हुए 1 – 0 से बढ़त बना कर खिताब पर कब्जा जमा लिया. बडगड की टीम के द्वारा एक गोल की बढ़त मध्यान्तर से पुर्व ही बना ली गई थी. बरकोल की टीम ने खेल के दौरान एक भी गोल नहीं दाग सकीं।खेल के समापन के पश्चात विजेता व उपविजेता टीम को मुख्य अतिथियों के द्वारा क्रमशः बड़ा व छोटा कप प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया गया. साथ ही साथ प्रतियोगिता में शामिल सभी टीमों को मेडल के साथ ही फुटबॉल कीट प्रदान किया गया. मैच की शुरुआत में मुख्य अतिथियों के द्वारा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करते हुए फुटबॉल को कीक मारकर किया गया. उपस्थित लौगो को सम्बोधित करते हुए एस पी ने कहा की पुलिस व पब्लिक के बीच आपसी सामंजस्य बनाएं रखनें को लेकर इस तरह का कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. जिससे इस क्षेत्र के युवा प्रतिभागी अपनें अन्दर छुपे प्रतिभा को उजागर कर अपना कैरियर बना सकें. उन्होंने कहा कि यहां के दुर के इलाकों तक सड़क का निर्माण कार्य करा दिया गया. साथ ही सरकार के द्वारा विभिन्न तरह की विकास योजना चलाई जा रही है. जिसका सीधा लाभ ग्रामीणो को मिल भी रहा है. सीआरपीएफ के कमांडेन्ट आशीष कुमार झा ने कहा कि सीआरपीएफ द्वारा प्रखंड क्षेत्र में शिविक एक्शन प्लान के तहत कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है. वर्तमान में ग्रामीणो के बीच खाद बीज भी बांटा जा रहा है जिससे किसान खेती बारी कर अपना जीविका चला सकें. मौके पर उपरोक्त लोगो के अलावा सीआरपीएफ 172 बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी जे पी सिंह, रंका एसडीपीओ मनोज कुमार महतो, भंडरिया इंस्पेक्टर कृष्णा कुमार,भंडरिया बीडी सुलेमान मुडांरी,बडगड बीडीओ विपिन भारती,उपकमांडेन्ट डी बी यादव,सहायक कमांडेन्ट गिरधर सिंह,सहायक कमांडेन्ट तुलिका सिन्हा, डॉ देवाशीष साहा,जिप सदस्य रमेश सोनी, मुखिया बालदेव टोप्पो, प्रभा कुजूर आदि सहित काफी संख्या में आसपास के ग्रामीण उपस्थित थे.

23 total views, no views today

बड़गड़।गढ़वा। सीआरपीएफ 172 बटालियन द्वारा लगाया जा रहा सोलर स्ट्रीट लाइट*

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । सीआरपीएफ 172 बटालियन ने बड़गड़ के सुदूरवर्ती गांव को रोशनी से जगमगाने का उठाया बिड़ा. बटालियन द्वारा सुदूरवर्ती पिछड़े गांव में लगाया जा रहा सोलर स्ट्रीट लाइट.
बड़गड़ प्रखंड के टेहरी पंचायत अंतर्गत सुदूरवर्ती गांव कुल्ही में सीआरपीएफ 172 बटालियन द्वारा शुक्रवार को सोलर स्ट्रीट लाइट लगाया गया. क्षेत्र में स्थापित कुल्ही पुलिस ओपी में तैनात सीआरपीएफ 172 बटालियन बी.वाहिनी द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन कर कमांडेंट आशीष कुमार झा के दिशा निर्देशन में सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत गांव के चार सार्वजनिक स्थलों पर सोलर स्ट्रीट लाइट का अधिष्ठापन किया गया. जिसका शुभारंभ मुखिया प्रभा कुजूर के उपस्थिति में सहायक कमांडेंट अजीत कुमार राम के द्वारा विधिवत पूजा अर्चना के पश्चात नारियल फोड़कर व फीता काट कर किया गया. उन्होंने इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सीआरपीएफ छोटे-छोटे प्रयास के तहत सुदूरवर्ती क्षेत्र के लोगों के जीवन शैली में बदलाव लाना चहती है. सीआरपीएफ आपके हर प्रकार के सुख – दूख में साथ खड़े रहने को हमेशा तत्पर है. इस मौके पर मुख्य रूप से समाजसेवी सियोन बाखला, ग्रामीण बली यादव, चरकू कोरवा, रामचंद्र किसान, छठू कोरवा, कृष्णा किसान आदि सहित अन्य जवान व ग्रामीण उपस्थित थें.

30 total views, no views today

बड़गड़।गढ़वा। हेसातू एवं कुल्ही गांव में हुआ योजनाओं के प्रस्तावना को लेकर ग्रामसभा

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ प्रखंड अंतर्गत टेहरी पंचायत के आदिम जनजाति बहुल गांव हेसातु एवं कुल्ही में गढ़वा उपायुक्त के निर्देश के आलोक में पीभीजीटी ग्रामोत्थान योजना के तहत ग्राम सभा का आयोजन किया गया. जिसमें आदिम जनजाति बहुल गांव में रहने वाले लोगों को मूलभूत बुनियादी सुविधा का लाभ उन तक पहुंचाने को लेकर ग्रामीणों से ग्रामसभा के माध्यम से विभिन्न प्रकार के योजनाओं का प्रस्ताव लिया गया. प्रखंड प्रशासन द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत मुखिया प्रभा कुजूर एवं पंचायत सचिव सुरेश मेहता के उपस्थिति में उपरोक्त दोनों गांव में अलग-अलग ग्राम सभा का आयोजन कर योजनाओं का प्रस्ताव ग्रामीणों से लिया गया. हेसातु में आयोजित ग्राम सभा में ग्रामीणों द्वारा बिरसा आवास से संबंधित प्रस्ताव सत्रह, पेंशन से संबंधित पांच, राशन से संबंधित तीन, सोलर स्ट्रीट लाइट से संबंधित ग्यारह, पीसीसी सड़क से संबंधित चार, चापानल अधिष्ठापन से संबंधित चार, तालाब निर्माण से संबंधित तीन, पुल पुलिया से संबंधित तीन प्रस्ताव सहित आदिम जनजाति कोरवा परिवार के कमला आजिविका स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा बकरी पालन का प्रस्ताव दिया गया. इसी प्रकार कुल्ही गांव में आयोजित ग्राम सभा में भी ग्रामीणों ने बिरसा आवास से संबंधित प्रस्ताव सात, सोलर स्ट्रीट लाइट से संबंधित प्रस्ताव चार, पीसीसी सड़क से संबंधित प्रस्ताव एक, पुल पुलिया से संबंधित प्रस्ताव एक तथा गांव के हीं आदिम जनजाति परिवारों की महिलाओं द्वारा किरण स्वयं सहायता समूह को शुगर पालन हेतु सरकारी सहायता दिलाने का प्रस्ताव दिया. इस मौके पर ग्रामीण सूरजदेव कोरवा, गुप्तेश्वर कोरवा, सूरज कोरवा, सुखन कोरवा, पेनकी देवी, सुंदरी देवी, सुनीता देवी, चमकू कोरबा आदि सहित काफी संख्या में आदिम जनजाति समुदाय के महिला पुरुष उपस्थित थें.

36 total views, no views today

बड़गड़। गढ़वा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बीडीओ के नेतृत्व में लोगों ने किया योगाभ्यास

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रखंड मुख्यालय स्थित राजकीय मध्य विद्यालय के प्रांगण में बीडीओ विपिन कुमार भारती के नेतृत्व में प्रखंड स्तरीय योग शिविर का आयोजन किया गया. इस अवसर पर कोरोना महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी बनाकर स्थानीय योग शिक्षक अरूण भगत के द्वारा प्राणायाम, सुर्य नमस्कार, यौगिक – जौगिक, कपाल भारती आदि योगासनों का योगाभ्यास कराया गया. इस मौके पर योग गुरु ने कहा कि योग, निरोग रहने का सबसे अच्छा विकल्प है. योग में इतनी शक्ति है. कि जो लोग इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें, उन्हें अन्य बिमारियों के साथ – साथ कोरोना महामारी जैसे रोग का भी खतरा कम रहता हैं. इस अवसर पर मुख्य रूप से जिप सदस्य रमेश सोनी, बीपीएम विधू शेखर झा, मुखिया बालदेव टोप्पो, प्रभारी बीपीओ संजय लकड़ा, ऐनुल हक, माग्रेन कच्छप, दोरोथी मिंज आदि उपस्थित थें.

59 total views, no views today

बड़गड़ । गढ़वा । सीआरपीएफ 172 बटालियन ने बांटे बच्चों के बीच स्टडी किट

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड । गढ़वा‌। प्रखंड अंतर्गत विभिन्न पिकेटों में तैनात सीआरपीएफ 172 बटालियन के द्वारा सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत स्कूली बच्चों के बीच स्टडी किट का वितरण किया गया. इस मौके पर सीआरपीएफ के कमांडेंट आशीष कुमार झा के दिशा निर्देशन में शुक्रवार को अलग-अलग कार्यक्रम का आयोजन कर कुल 190 स्कूली छात्र छात्राओं के बीच द्वितीय कमान अधिकारी जेपी सिंह के नेतृत्व में स्टडी किट प्रदान किया गया. सीआरपीएफ 172 बटालियन द्वारा कार्यक्रम के दौरान कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर जारी गाइडलाइन के तहत सामाजिक दूरी का पालन करते हुए टेहरी पंचायत के कुल्ही गांव में स्थापित पुलिस ओपी में आयोजित कार्यक्रम में 32 छात्रों के बीच, मदगढ़ी च ओपी में 118 छात्रों के बीच एवं संगाली पिकेट में आयोजित कार्यक्रम में 40 छात्रों के बीच उक्त सामग्री का वितरण किया गया. सीआरपीएफ द्वारा वितरित किये गये स्टडी किट में टिफिन बॉक्स एक, वॉटर कैन एक, स्कूल बैग एक, ज्योमेट्री बॉक्स एक, कॉपी 10 पीस, पेन 10 पीस, पेंसिल 10 पीस, आदि सामग्री के नाम शामिल है, इस मौके पर बतौर अतिथि के रुप में उपस्थित द्वितीय कमान अधिकारी श्री जे पी सिंह ने कहा कि सुदूरवर्ती क्षेत्र के बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़े, इस उदेश्य से सीआरपीएफ द्वारा बच्चों को पढ़ाई से संबंधित सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है. उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ का हमेशा प्रयास रहता है कि वे जहां हैं, वहां के लोगों का जीवन स्तर आगे बढ़े, इसी उद्देश्य के तहत क्षेत्र में रहने वाले आम लोगों को समय-समय पर हर क्षेत्र में मदद पहुंचाने का प्रयास किया जाता है. इस मौके पर सहायक कमांडेंट अजीत कुमार राम, डी बी यादव, भी केटू , इंस्पेक्टर उमराव सिंह सहित सीआरपीएफ के जवान व ग्रामीण उपस्थित थे.

27 total views, no views today

बड़गड़। गढ़वा। सीआरपीएफ के जवानों ने दिखाई दरियादिली, घायल युवक-युवती को पहुंचाया अस्पताल

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ – भंडरिया मुख्य मार्ग स्थित सालों जंगल में यात्री शेड मोड़ पर सड़क दुर्घटना में एक 20 वर्षीय युवती सहित दो लोग घायल हो गये. जंगल में आर ओ पी ड्यूटी में तैनात जवानों ने दिखाई दरियादिली घायलों को उनकी मदद से पहुंचाया गया अस्पताल.जानकारी के अनुसार डंडई थाना क्षेत्र के पोखरिया ग्राम निवासी कृष्णा कोरबा के 18 वर्षीय पुत्र अरुण कुमार एवं विदेशी कुजूर की 20 वर्षीय पुत्री ललीता कुजूर एक साथ बड़गड़ के महुआटीकर से वापस अपने गांव जा रहे थे. जिस क्रम में उपरोक्त जगह पर उनकी मोटरसाइकिल असंतुलित होकर सड़क किनारे 10 फीट गहरी खाई में गिर गई. जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए. बताया गया कि ललीता कुजूर पिछले 2 माह से महुआटीकर निवासी अपने फूफा खुश्दिल लकड़ा के घर में रही थी. जिसे अरूण अपने मोटरसाइकिल पर बैठाकर गांव ले जा रहा था. इसी क्रम में दोनों दुर्घटना में घायल हो गये. जिस वक्त दुर्घटना हुई उस वक्त बड़गड़ ओपी में तैनात सीआरपीएफ 172 बटालियन के जवान व ओपी प्रभारी उपरोक्त जगह पर आर ओ पी ड्यूटी पर तैनात थे. दुर्घटना के बाद दोनों युवक एवं युवती को घटनास्थल पर घायल अवस्था में देख सीआरपीएफ के जवानों ने तत्परता दिखाते हुए तत्काल उन्हें वहां से उठाकर बड़गड़ स्थित स्वास्थ्य केंद्र लाया. जहां प्राथमिक उपचार के बाद सीआरपीएफ के जवानों के सहयोग से उनके गंभीर स्थिति को देखते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भंडरिया भेजा गया. इस मौके पर ओपी प्रभारी जगनारायण शर्मा,सीआरपीएफ 172 बटालियन के सहायक कमांडेंट अनिल कुमार टोपनो, सहायक उपनिरीक्षक रमेश कुमार, वीरेंद्र कुमार यादव, निर्मल तिग्गा आदि सहित अन्य जवान मौजूद थे।

60 total views, no views today

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ में झमाझम हुई मानसून की पहली बारिश

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । प्रखंड मुख्यालय बड़गड़ सहित पूरे प्रखंड क्षेत्र में बीते रात से हो रही मानसून की झमाझम पहली बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. अच्छी बारिश होने के साथ ही खरीफ फसल उगाने वाले किसान अपनी तैयारी में लग चुके हैं. किसान इस बार सही समय पर मानसून के आगमन होने एवं मानसून की पहली बारिश अच्छी होने से सही पैदावार की उम्मीद लगाए खेतों में उतर चुके हैं. मानसून की पहली बारिश होते हीं प्रखंड क्षेत्र के कनहर, कुलवंती, बिरहा आदि नदियों सहित अन्य पूरी तरह सूख चुके छोटे नदी नालों के अलावे अन्य जलाशयों में बारिश का पानी जमा होने से जान आ गई है. प्रखंड क्षेत्र सहित आसपास के समीपवर्ती क्षेत्रों में बीते मध्यरात्रि से हो रही लगातार बारिश के कारण छत्तीसगढ़ व झारखंड को बांटने वाली कनहर नदी बाढ़ के कारण उफान मार रही है. नदी में बाढ़ आ जाने के कारण दोनों राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्र में रहने वाले लोगों का संपर्क आपस में कट चुका है. मानसून की पहली बारिश होते हीं तापमान में भारी गिरावट आई है. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है.

35 total views, no views today

बड़गड़। गढ़वा । बहुल गांव के लोगों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर ग्राम सभा का आयोजन

> आवास, पेंशन, राशन सहित अन्य विकास योजनाओं से संबंधित प्रस्तावना ग्रामीणों ने प्रस्तुत की

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा के निर्देश के आलोक में प्रखंड के आदिम जनजाति बहुल गांवों में पीभीटीजी ग्रामोंत्थान योजना के तहत ग्राम सभा आयोजित कर सभी ग्रामों का योजना प्रस्ताव तैयार कर जिला कल्याण पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. उपायुक्त के निर्देश के आलोक में टेहरी पंचायत के आदिम जनजाति बहुल खीराखांड़ कोचली गांव में मुखिया प्रभा कुजूर एवं पंचायत सचिव सुरेश मेहता के उपस्थिति में ग्राम सभा का आयोजन किया गया. जिसमें ग्रामीणों ने आधा दर्जन से अधिक योजनाओं का प्रस्तावना ग्राम सभा में प्रस्तुत किया. जिसमें बिरसा आवास से संबंधित प्रस्ताव – सैंतीस, पीसीसी से संबंधित प्रस्ताव – दो,चापाकल अधिष्ठापन से संबंधित प्रस्ताव – दो, जल मीनार – एक, पेंशन – पांच, राशन कार्ड – सात, स्ट्रीट लाइट – नौ, तालाब निर्माण – तीन आदि के नाम शामिल है. इसी प्रकार टेहरी पंचायत के ही कोचली गांव में भी ग्राम सभा आयोजित कर वहां के लोगों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से योजनाओं की प्रस्तावना ग्रामीणों से ली गई. इस संबंध में मुखिया प्रभा कुजूर एवं पंचायत सचिव सुरेश मेहता ने सामूहिक रूप से बताया कि सभी प्राप्त योजना प्रस्तावों को बीडीओ विपिन कुमार भारती के माध्यम से अनुमोदन के लिए जिला कल्याण पदाधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा. ताकि मूलभूत सुविधाओं से वंचित आदिम जनजाति परिवारों को उपरोक्त योजनाओं का लाभ दिया जा सके.

29 total views, no views today

बड़गड़ । गढ़वा । बीडीओ ने की आवास प्लस को लेकर पंचायत स्वयंसेवकों के साथ बैठक

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ बीडीओ विपिन कुमार भारती ने अपने कार्यालय वेश्म में आवास प्लस को लेकर पंचायत स्वयंसेवकों के साथ बैठक की. बीडीओ ने पंचायत सेवकों को बैठक में निर्देश दिया कि आवास प्लस के छूटे हुए लाभुकों का तथा उनके परिवार के सदस्यों का आधार संख्या एवं सहमति पत्र 2 दिनों के अंदर प्रखंड कार्यालय में जमा करने तथा वैसे योग्य लाभुक जिनका शेख डाटा में नाम है परंतु अभी तक प्रधानमंत्री आवास के लाभ से वंचित हैं वह अपना आधार व सहमति पत्र पंचायत स्वयंसेवक के माध्यम से प्रखंड कार्यालय में जमा करना सुनिश्चित करें. यह सारे कार्य निशुल्क हैं.

यदि इस कार्य के एवज में कोई पैसे की मांग करता है. तो इसकी तत्काल शिकायत कर सकते हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री आवास के प्रखंड कोऑर्डिनेटर राहिल राज, पंचायत स्वयंसेवक आनंद प्रसाद, आशित लकड़ा, नवनीत लकड़ा, परवेज आलम, राजू रंजन तिर्की आदि उपस्थित थें.

51 total views, no views today

बड़गड़ । गढ़वा । स्व.अनिल चौरसिया की आठवीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ प्रखंड के भाजपा कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को क्षेत्रीय विधायक आलोक कुमार चौरसिया के पिता स्वर्गीय अनिल चौरसिया की आठवीं पुण्यतिथि सादगी पूर्ण तरीके से मनाई. कार्यकर्ताओं ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रखंड के चारों पंचायतों में मदगड़ी च गांव के सप्ताहिक हाट परिसर में, परसवार के बोडरी गांव स्थित शिव मंदिर चबुतरा के पास, टेहरी के चंडी सरना चबुतरा सहित सदर पंचायत के मुख्यालय स्थित भाजपा कार्यालय में अलग-अलग श्रद्धांजली सभा आयोजित की.

इस मौके पर कार्यकर्ताओं ने अपने दिवंगत नेता स्वर्गीय अनिल कुमार चौरसिया के याद में 2 मिनट का मौन धारण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर भाजपा कार्यकर्ता ओम प्रकाश ने कहा की आज के इस पावन मौके पर हमें शपथ लेनी है. कि हमारे कर्मठ, संघर्षशील एवं जुझारू नेता ने जो हमें नारा दिया था. संगठित हो, संघर्ष करो व आगे बढ़ो, इसी नारे के तहत हमें आगे बढ़नी है. और उनके सपनों को साकार करना है. आज इन के पद चिन्हों पर चलकर हमारे दिवंगत नेता के पुत्र आलोक कुमार चौरसिया अपने विधानसभा क्षेत्र में पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ लोगों के हर सुख दुख में साथ खड़े रहते हुए समाज के अंतीम पायदान पर खड़े लोगों तक सरकार द्वारा मिलने वाले लाभ को उन तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं.

इस मौके पर मुख्य रूप से भाजपा युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष सह पंचायत समिति सदस्य सुबास प्रसाद, रामचंद्र सिंह, वरूण केशरी, रंजीत जयसवाल, अखिलेश पांडे, रंजन सोनी, रवि सोनी, चंद्रेश प्रसाद, विनयदीप भुईहर, कामेश्वर यादव, बब्लू पाठक, अरूण नगेशीया, नवीन कुमार, निर्मल प्रसाद आदि उपस्थित थें.

40 total views, no views today

बड़गड़ । गढ़वा । पुण्यतिथि मनाने को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने की बैठक

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । प्रखंड मुख्यालय स्थित भुतपूर्व मुखिया विजय जायसवाल के आवास पर रविवार को भाजपा कार्यकर्ताओं की एक बैठक आयोजित की गई. बैठक की अध्यक्षता भाजपा के कार्यकर्ता सह समाजसेवी ओमप्रकाश ने की. बैठक में मुख्य रूप से क्षेत्रीय विधायक आलोक कुमार चौरसिया के पिता स्वर्गीय अनिल चौरसिया की आठवीं पुण्यतिथि आगामी 16 जून को मनाने को लेकर विचार विमर्श किया गया. बताया गया कि लॉकडाउन व कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर स्वर्गीय अनिल चौरसिया की आठवीं पुण्यतिथि सादगी पूर्ण ढंग से प्रखंड के चारों पंचायत परसवार, टेहरी, मदगड़ी च सहित सदर पंचायत में मनाया जाएगा.इस संबंध में ओम प्रकाश ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्यकर्त्ताओं द्वारा 2 मिनट का मौन धारण कर स्वर्गीय चौरसिया को श्रद्धांजलि दी जाएगी. उन्होंने कहा कि स्वर्गीय अनिल चौरसिया के पुत्र विधायक आलोक कुमार चौरसिया के नेतृत्व में आज पिता के दिये नारा संगठित हो, संघर्ष करो व आगे बढ़ो के तहत माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हो रहा है. निवर्तमान विधायक अपने पिता के सपनों को पूरा करने के दिशा में प्रयासरत हैं. इस मौके पर रामचंद्र सिंह, शिवनंदन बाखला, वरुण केसरी, रंजन सोनी, रवि सोनी, अखिलेश पांडे, रंजीत जायसवाल, मनीष कुमार, रोहित सोनी, सद्दाम हुसैन आदि सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

42 total views, no views today

बड़गड़ । गढ़वा । मुखिया पर 14वें वित्त की राशि के बंदरबांट के आरोप को ग्रामीणों ने बताया निराधार

> मुखिया ललीता बाखला ने कहा ओंछी राजनीति कर रहे हैं, वार्ड सदस्य

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ ‌। गढ़वा । प्रखंड के परसवार पंचायत की मुखिया पर वार्ड सदस्य द्वारा 14वें वित्त की nराशि के दुरुपयोग का आरोप लगाए जाने को ग्रामीणों ने निराधार बताया है. जानकारी के अनुसार प्रखंड अंतर्गत परसवार पंचायत में वर्तमान में 14वें वित्त आयोग की राशि से सौर ऊर्जा से चलने वाले जल मीनार की स्थापना कराई जा रही है. परसवार पंचायत के वार्ड क्रमांक 14 के वार्ड सदस्य सीताराम ने परसवार के नवाटोली में लगाये जा रहे जल मीनार के स्थल को गलत बताते हुए मुखिया ललिता बाखला पर 14 वें वित्त की राशि के बंदरबांट का आरोप लगाते हुए जांच उपरांत कार्रवाई की मांग की थी. वहीं गौरतलब हो कि परसवार के नावाटोली में जहां उक्त जल मीनार स्थापित कराई जा रही है. वहां के ग्रामीणों ने इसे सही बताते हुए ग्राम सभा में पारित स्थल पर ही जल मीनार लगाए जाने की मांग की है. इस संबंध में ग्रामीण महेंद्र पनिका, दुर्गा पनिका, बैजनाथ यादव आदि दर्जनों ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से कहा कि आबादी के अनुकूल सड़क के किनारे सार्वजनिक स्थल पर उक्त जल मीनार स्थापित कराया जा रहा है. ग्रामीणों ने कहा कि वार्ड सदस्य सीताराम अपने निजी हित को लेकर टोले में लगने वाले जल मीनार का विरोध कर रहे हैं. वार्ड सदस्य मुखिया पर अपने घर के पास जल मीनार लगाने को लेकर पहले से ही दबाव बना रहे थे. जिसका विरोध ग्रामीणों द्वारा किया गया था, ग्रामीणों ने बताया कि वार्ड सदस्य अपने निजी स्वार्थ के लिए ग्रामीणों की पेयजल की समस्या को दरकिनार कर रहे हैं. जो सरासर गलत है. ग्रामीणों ने बताया कि इस मुद्दे को लेकर ग्रामीणों व वार्ड सदस्य के बीच पूर्व में आपस में नोकझोंक भी हुई है. ग्रामीणों ने वार्ड सदस्य पर जल मीनार को लेकर किए जा रहे ओछी राजनीति पर सामूहिक रूप से नाराजगी व्यक्त की है.
इस संबंध में परसवार पंचायत की मुखिया ललीता बाखला ने कहा की वार्ड सदस्य सीताराम के द्वारा मेरे ऊपर लगाया गया आरोप पूरी तरह निराधार है. उक्त योजना का चयन कार्यकारिणी समिति एवं ग्राम सभा के अनुमोदन के पश्चात हीं उक्त स्थल पर जल मीनार लगाया जा रहा है. जो कहीं से भी गलत नहीं है.

81 total views, no views today

बड़बड़ । गढ़वा । बड़गड़ के कोरेंटिन सेन्टर से 26 मजदूरों को भेजा गया उनकेे घर

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रखंड कार्यालय के नवनिर्मित भवन में बनाये गये कोरेंटिन सेंटर से मंगलवार को 26 मजदूरों को उनके घर भेजा गया. जानकारी के अनुसार उक्त सभी मजदूर देश के करोना संक्रमण को लेकर जारी लॉक डाउन चार के दौरान रेड जोन घोषित विभिन्न राज्यों के पुने, चेन्नई, हैदराबाद, बैंगलोर, कर्नाटक,सुरत, दिल्ली, विशाखा पटनम् जैसे शहरों से लौटे थे. जिन्हें स्थानीय प्रशासन के द्वारा 14 दिनों के लिए सरकारी कोरेंटिन सेन्टर में रखा गया था. सभी मजदूरों का 14 दिन का समय पूर्ण होने पर उन्हें घर भेजा गया है. कोरेंटिन सेन्टर से छोड़ने के पूर्व प्रखंड प्रशासन के द्वारा सभी मजदूरों का स्वास्थ्य का जांच कराया गया. जिसके पश्चात सभी को उनके परिजनों के साथ उनके घर भेज दिया गया. इस मौके पर कोरेंटिन सेन्टर प्रभारी प्रभु टोप्पो, एएनएम सुमन तिर्की सहित अन्य लोग उपस्थित थें.

25 total views, no views today

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ में मनरेगा के तहत पानी रोको, पौधा रोपो अभियान का हुआ शुभारंभ

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ ।गढ़वा। बड़गड़ प्रखंड में मनरेगा योजना के तहत पानी रोको – पौधा रोपो अभियान का शुभारंभ किया गया. उक्त योजना का शुभारंभ प्रखंड अंतर्गत परसवार, टेहरी, मदगड़ी च एवं सदर पंचायत में एक साथ किया गया. पानी रोको – पौधा रोपो अभियान के तहत परसवार पंचायत के मुटकी गांव में मेढ़बंदी योजना का शुभारंभ किया गया. इस मौके पर मनरेगा बीपीओ सह रोजगार सेवक संजय लकड़ा मुख्य रूप से उपस्थित थे. बीपीओ ने कहा कि लोगों को रोजगार उनके गांव में ही उपलब्ध हो सके यह सरकार की प्राथमिकता में शामिल है. इसके तहत कई तरह के योजनायों की शुरुआत मनरेगा द्वारा की गई है. इस मौके पर मेढ़बंदी योजना के शुभारंभ को लेकर मनरेगा जेई उपेन्द्र कुमार रवि के द्वारा ले-आउट किया गया. जिसके पश्चात प्रखंड उप प्रमुख अशोक यादव के द्वारा मेढ़बंदी योजना का शुरुआत कुदाल से मिट्टी को काटकर किया गया. इस मौके पर रोजगार सेवक विजय कच्छप क्लस्टर कोऑर्डिनेटर जयपॉल सहित ग्रामीण रमेश भुईहर आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे.

37 total views, no views today

बड़गड़ । गढ़वा । कोरेंटिन सेन्टर से 19 मजदूरों को भेजा गया घर

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । प्रखंड प्रशासन द्वारा मुख्यालय स्थित प्रखंड कार्यालय के नवनिर्मित भवन में बनाये गये कोरेंटिन सेंटर से सोमवार को 19 मजदूरों को घर भेजा गया. बताया गया कि उक्त सभी मजदूर देश के करोना संक्रमण को लेकर जारी लॉक डाउन के बीच रेड जोन घोषित विभिन्न राज्यों से लौटे थे. जिन्हें स्थानीय प्रशासन के द्वारा 14 दिनों के लिए सरकारी कोरेंटिन सेन्टर में रखा गया था. उक्त सभी मजदूरों का 14 दिन का समय पूर्ण होने पर उन्हें घर भेजा गया है. कोरेंटिन सेन्टर से छुट्टी देने के पूर्व प्रखंड प्रशासन के द्वारा सभी मजदूरों का स्वास्थ्य का परीक्षण कराया गया. जिसके पश्चात सभी को उनके परिजनों के साथ घर भेज दिया गया. इस मौके पर कोरेंटिन सेन्टर प्रभारी प्रभु टोप्पो, एएनएम लक्ष्मी कांती सिंहा सहित अन्य लोग उपस्थित थें.

43 total views, no views today

बड़गड़।गढ़वा। बड़गड़ में तूफान ने मचाई तबाही, सैकड़ों पेड़ हुये धराशाई

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ ।गढ़वा। बड़गड़ प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार की रात लगभग ग्यारह बजे अचानक आए तेज आंधी तूफान के बीच हुए जोरदार बारिश के कारण सैकड़ों पेड़ उखड़ कर गिर गए वही दर्जनों घरों को नुकसान पहुंचा है. तूफान इतना तेज था की बिजली का कई खंभा भी गिर गये तथा लोगों के घरों के ऊपर लगे सौर ऊर्जा प्लेट उड़कर डेढ़ सौ से 200 फीट की दूरी पर जा गिरे जिससे प्रखंड के लोगों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है. तूफान के कारण प्रखंड मुख्यालय बड़गड़ सहित उगरा टेंगारी कोरहटी गोठानी सेमर टोला आदि गांव के रैयती जमीन के अलावे जंगलों में लगे आम महुआ, सखुआ, पलाश, शीशम, गम्हार, चंदन ,जामुन आदि के सैकड़ों पेड़ गिर गयें हैं. जिनके घरों को नुकसान पहुंचा है. उनमें टेंगारी के कृष्णा प्रसाद, कन्हाई सोनी, रेखा सोनी, सुधीर मिंज लक्ष्मण प्रसाद, संजय प्रसाद,गोपाल प्रसाद, संजीवन कच्छप, देवलतीया टोप्पो, ज्ञान ज्योति इंग्लिश मीडियम स्कूल, क्यूम अंसारी उगरा कोरहटी टोला के जरीना बीवी, बड़गड़ के अनमोल तिर्की,अरूण तिर्की सहित आदित्य कुमार का अर्ध निर्मित प्रधानमंत्री आवास के नाम शामिल हैं. तूफान के कारण शिक्षक अनिल कुमार चौधरी एवं सुनील प्रसाद के मकान के छत पर लगे सौर ऊर्जा प्लेट गिरकर टूट गये. तूफान के कारण हुए नुकसान का प्रभावित लोगों ने गढ़वा उपायुक्त श्री हर्ष मंगला से जांच उपरांत मुआवजे की मांग की है.

78 total views, no views today

बड़गड़।गढ़वा। प्रवासी मजदूरों ने कोरेन्टीन सेन्टर में अदा की ईद की नमाज

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़। गढ़वा । गढ़वा उपायुक्त हर्ष मंगला के दिशा-निर्देश के आलोक में मुस्लीम प्रवासी मजदूरों ने कोरेन्टीन सेंटर में हीं ईद का त्योहार मनाया. ईद महापर्व को लेकर बीडीओ विपिन कुमार भारती के नेतृत्व में प्रखंड प्रशासन के द्वारा इनके नमाज अदा करने की समुचित व्यवस्था की गई थी. साथ हीं नमाज के बाद कोरेन्टीन सेंटर में रह रहे सभी 26 प्रवासी मुस्लीम मजदूरों के अलावे अन्य मजदूरों को भोजन में सेवईयां परोसी गई. इस दौरान रंका अनुमंडल पदाधिकारी संजय पाण्डेय ने बड़गड़ पहुंचकर कोरेन्टीन सेंटर के विधि व्यवस्था को लेकर औचक निरीक्षण किया. इस मौके पर कोरेन्टीन सेंटर प्रभारी प्रभु टोप्पो सहित अन्य कर्मी उपस्थित थें.

35 total views, no views today

बड़गड़। गढ़वा । सादगी के साथ बड़गड़ में मना ईद उल फितर का त्योहार

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । प्रखंड मुख्यालय बड़गड़ सहित पूरे प्रखंड क्षेत्र में ईद उल फितर का त्योहार सादगी पूर्ण तरीके से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कोरोना महामारी को लेकर जारी लॉक डाउन – 4 को देखते हुए ईद का नमाज प्रखंड के बड़गड़, उगरा एवं परसवार मस्जिद में इमाम के द्वारा सामाजिक दूरी का पालन करते हुए और सरकार से प्राप्त दिशा निर्देशों का पालन करते हुए मात्र 4 लोग ही अदा किये . मुस्लिम धर्मावलंबियों ने ईद पर्व की बधाई एक दूसरे को वगैर गला मिले वह हाथ मिलाये लोगों को दी. समुदाय के लोगों ने ईद का महापर्व घरों में रहकर हीं परिवार के साथ मना कर कोरोना महामारी से निपटने में सरकार द्वारा जारी निर्देशों का बेहतर तरीके से पालन किया. ईद महापर्व को लेकर स्थानीय प्रशासन सुबह से ही पूरी तरह मुस्तैद दिखी. त्यौहार को लेकर प्रशासन द्वारा दंडाधिकारी सहित अन्य कर्मियों की नियुक्ति की गई थी. त्योहार को लेकर बीडीओ विपिन कुमार भारती, ओपी प्रभारी जगनारायण शर्मा, गंगा राम तियू सहित भंडरिया थाना के अन्य शअस्त्र बलों को तैनात देखा गया.

37 total views, no views today

बड़गड़।गढ़वा। बड़गड़ में 47 मजदूरों को किया गया कोरेंटीन सेन्टर में शिफ्ट

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ प्रखंड के कोरेंटिन सेन्टर में बाहर से आये 47 प्रवासी मजदूरों को प्रखंड प्रशासन द्वारा शिफ्ट किया गया है. जानकारी के अनुसार प्रखंड प्रशासन द्वारा उक्त सभी मजदूरों को मुख्यालय स्थित प्रखंड कार्यालय के नवनिर्मित भावना बनाए गए कोरेंटिन सेन्टर मेरा खा गया है. उक्त सभी मजदूर देश के विभिन्न राज्यों के रेड जोन के रूप में चिन्हित महाराष्ट्र के पुणे, यूपी के चंदौली चेन्नई एवं कर्नाटक में रहकर मजदूरी कर रहे थे. लॉक डाउनउन के बीच उक्त सभी मजदूर कहीं पैदल तो कहीं रास्ते में मिलें वाहन के मदद से बड़गड़ स्थित स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे उनके स्वास्थ्य का परीक्षण कर फॉर रेंट इन सेन्टर में शिफ्ट कर दिया गया. 47 प्रवासी मजदूरों के आने के बाद कोरेंटिन सेंटर में शिफ्ट किए गये लोगों की संख्या 206 हो गई है. कोरेंटिन सेन्टर के विधि व्यवस्था के लिए प्रशासनिक स्तर पर पाली के तहत कर्मीयों की प्रतिनियुक्ति की गई हैं.

33 total views, no views today

बड़गड़। गढ़वा । ईद पर्व को लेकर पदाधिकारियों ने की मुस्लिम समुदाय के लोगों के साथ बैठक

> पदाधिकारियों ने लोगों से सादगीपूर्ण रूप से त्यौहार मनाने की अपील

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़। गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र में मुस्लिम धर्मावलंबियों के द्वारा संभवत सोमवार को ईद का त्यौहार मनाएं जाने को लेकर बड़गड़ बीडीओ विपिन कुमार भारती, भंडरिया थाना प्रभारी कृष्णा कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से प्रखंड के परसवार, उगरा एवं बड़गड़ गांव के मुस्लिम समाज के लोगों के साथ अलग -अलग बैठक की गई. बैठक में दोनों पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से सभी को ईद उल फितर पर्व की बधाई दी. उन्होनें लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग ईद का त्यौहार अपने घरों में रहकर सादगी पूर्ण तरीके से मनाएं. सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए मस्जिद में इमाम सहित मात्र चार लोग ही ईद की नमाज अदा करेंगे. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि त्यौहार की बधाई आप सभी सामाजिक दूरी का पालन करते हुए बगैर गला मिले व हांथ मिलाएं अपने सगे संबंधियों को देंगे. ताकि कोरोना महामारी को हम सभी आसानी से मात दे सके. इस विकट समय में हम सबों का कर्तव्य है की जाति, धर्म व समुदाय से ऊपर उठकर सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए इस महामारी से निपटने में सरकार व प्रशासन का सहयोग करें. इस मौके पर बड़गड़ ओपी प्रभारी जगनारायण शर्मा,मस्जिद के इमाम मौलाना इकबाल हुसैन, हाफिज कुतुबुद्दीन, अब्दुल लतीफ, सदर जलील अंसारी, अब्दुल अजीज, शौकत अंसारी, नेसार अहमद,नाजीम अंसारी, ऐनुल हक, रवायत अंसारी, महबूब अंसारी आदी मौजूद थे.

43 total views, no views today

बड़गड़ । गढ़वा । अपने पंचायत के गांवों को मुखिया ललीता बाखला करा रही सैनेटाईज

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ प्रखंड अंतर्गत परसवार पंचायत के टेंगारी गांव में मुखिया ललीता बाखला के द्वारा नाली, मकान एवं सार्वजनिक स्थलों का सैनेटाईजेशन कराया गया. इससे संबंधित जानकारी देते हुए मुखिया ललीता बाखला ने बताया कि जिले के मुख्यालय सहित अन्य प्रखंडों में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रकोप को लेकर हमारे पंचायत के लोग भयभीत हैं. क्षेत्र में प्रवासी मजदूरों का आना अनवरत जारी है. जिससे संक्रमण के फैलने का खतरा को देखते हुए अपने पंचायत के लोगों को इस महामारी से बचाने हेतु रूटीन के तहत गांवों को सैनेटाइज कराया जा रहा है. आज जिस स्थलों का सैनेटाईजेशन कराया गया, उनमें बड़बड़ – चांदो मार्ग स्थित मकान, सुधीर मिंज के घर से राजू दास के घर तक नाली, ज्ञान ज्योति स्कूल का बाहरी परिसर आदी के नाम शामिल हैं।

36 total views, no views today

बड़गड़।गढ़वा। रंका एसडीओ संजय पांडे ने किया बड़गड़ के क्वॉरेंटाइन सेंटर का निरीक्षण, दिया आवश्यक दिशा निर्देश

बड़गड़ से घनश्याम सोनी के रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । रंका अनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडे ने बड़गड़ स्थित क्वारेंटाईन सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान बड़गड़ के महुआटीकर गांव स्थित कनहर नदी के किनारे बनें प्रखंड कार्यालय के नए भवन में रह रहे देश के विभिन्न राज्यों से आये प्रखंड के स्कूल 107 प्रवासी मजदूरों के स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने क्वारेंटाईन सेन्टर में रह रहे लोगों को प्रखंड प्रशासन द्वारा खानें पीने सहित अन्य प्रकार की दि जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। जिस पर अनुमंडल पदाधिकारी ने संतोष व्यक्त करते हुए बीडीओ विपिन कुमार भारती को निर्देश दिया की क्वारेंटाईन सेन्टर के प्रत्येक रूम में दो – दो घड़ा पानी रखने एवं सेन्टर में रहने वाले प्रत्येक लोगों को तत्काल दो – दो साबुन उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने सेन्टर में रहने वाले मजदूरों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी साफ सफाई पर विशेष ध्यान देंगे।सभी लोग एक दूसरे से दूरी बना कर रहेंगे तथा माश्क का प्रयोग जरूर करें साथ हीं हाथों को बार – बार धोते रहेंगे। इस दौरान भंडरिया बीडीओ सुलेमान मुंडारी, क्वॉरेंटाइन सेन्टर प्रभारी प्रभु टोप्पो आदि सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

38 total views, no views today

बड़गड़। गढ़वा । महुआटिकर गांव में रह रहे 16 प्रवासी लोगों को प्रशासन द्वारा भेजा गया उड़ीसा

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । प्रखंड के महुआटीकर गांव में रह रहे 16 प्रवासी लोगों को निजी वाहन के द्वारा रंका अनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडे के निर्देशन में स्थानीय प्रशासन द्वारा भेजा उड़ीसा भेज दिया गया। जानकारी के अनुसार उक्त 16 सदस्यों का दल बीते 3 माह पूर्व प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांव में घूम घूम कर सर्कस का खेल दिखा कर अपना जीविकोपार्जन कर रहे थे इसी बीच कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा पूरे देश में ब्लॉक डाउन घोषित हो गया। जिस वजह से सभी लोग यहीं फंस कर रह गए। लॉक डाउन घोषित होने के पश्चात उक्त लोगों के खाने-पीने की व्यवस्था स्थानीय प्रशासन के द्वारा की जा रही थी। उक्त लोगों के अपने राज्य लौटने के आग्रह पर रंका एसडीओ संजय पांडे ने तत्परता दिखाते हुए उनके जाने के लिए वाहन की व्यवस्था कर वाहन का ई पास उपलब्ध कराया। जिसके पश्चात उक्त 16 सदस्यों का दल अपने राज्य उड़ीसा जाने के लिए रवाना हुए।रवाना होने के पूर्व प्रवासीयों को बीडीओ विपिन कुमार भारती, ओपी प्रभारी जगनारायण शर्मा, मुखिया बालदेल टोप्पो के द्वारा रास्ते में खानें – पीने की व्यवस्था हेतु आर्थिक मदद कर विदा किया गया। इस मौके पर दंडाधिकारी प्रभू टोप्पो, पंचायत सचिव सुरेश मेहता, अरविंद सिंह आदि उपस्थित थे।

65 total views, no views today

बड़गड़ । गढ़वा । बरकोल गांव के लोगों के बीच सीआरपीएफ 172 बटालियन ने किया सेनेटाइजर व साबुन का वितरण

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । बड़गड़ प्रखंड अंतर्गत टेहरी पंचायत के बरकोल गांव स्थित पुलिस पिकेट प्रांगण में सहायता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के तहत सीआरपीएफ 172 इको बटालियन के द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर स्थानीय ग्रामीणों के बीच सहायक कमांडेंट गिरधर सिंह के द्वारा मुखिया प्रभा कुजूर एवं समाजसेवी सियोन बाखला के उपस्थिति में हैण्ड सैनिटाइजर एवं साबुन का वितरण किया गया। इस मौके पर मुख्य रूप से सीआरपीएफ बटालियन के सतीश कुमार, गोपाल परियार, सर्वेश कुमार, बीडी उरांव,नरेश परतेती, जस राम सिंह, राम धनी, त्रिलोक नाथ, जहूर अहमद, अपूर्वा साम आदि सहित अन्य जवान उपस्थित थे।

44 total views, no views today

बड़गड़ । गढ़वा । कोरोना से जंग जीतने को लेकर तत्पर हैं कोरोना योद्धा बीडीओ विपिन कुमार भारती व ओपी प्रभारी जग नारायण शर्मा

बड़गड़ से घनश्याम सोनी की रिपोर्ट

बड़गड़ । गढ़वा । प्रवासी मजदूरों के घर वापसी होनें को लेकर मुख्यालय सहित प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के फैलने का लोगों में भय का माहौल है। लोग देश के विभिन्न रेड जोन महाराष्ट्र, गुजरात, चेन्नई, उड़ीसा, दिल्ली, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, बंगाल आदि राज्यों से वापस लौट रहे हैं। जो प्रशाशन के लिए चुनौती बनें हुए हैं। वहीं इनके घर वापसी से घर परिवार के साथ साथ ग्रामीणों में भी कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने का भय पैदा कर दिया है। हालांकि इस महामारी से निपटने में प्रखंड के कोरोना योद्धा का मुख्य भूमिका स्थानीय बीडीओ विपिन कुमार भारती एवं ओपी प्रभारी जगनारायण शर्मा बखूबी निभा रहे हैं। इस महामारी से निपटने के लिए बीडीओ श्री भारती बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों पर नजर रखे हुए हैं। ताकि कोई भी वगैर जांच कराये अपने घर न जा सके। जिससे संक्रमण के फैलने का खतरा लोगों को झेलनी पड़े। साथ हीं आपदा के इस घड़ी में किसी को भोजन की समस्या न हो इसकेे लिए उन्होंने अपनें प्रखंड के कर्मियों की टीम के सहयोग से हर जरूरतमंद लोगों को राशन मुहैया करा रहे हैं।
वहीं दूसरे कोरोना योद्धा के रूप में स्थानीय ओपी प्रभारी जगनारायण शर्मा तपती गर्मी का परवाह किये वगैर सुबह से लेकर शाम तक चेकपोस्ट पर तैनात रहकर हर आने-जाने वाले लोगों को बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलने व माश्क का पहनने की अपील करते हुए अपनी भूमिका निभा रहे हैं। आज इनके मेहनत का नतीजा है कि बड़गड़ प्रखंड के सड़कों पर निकलने वालें 70 प्रतिशत लोग माश्क का उपयोग करनें लगें हैं।

43 total views, no views today