रमकंडा । गढ़वा । दुकानदारों के बीच दुकान लगाने को लेकर हुई नोकझोंक

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा। रमकंडा में मंगलवार को तहसील भवन के पास लगने वाला साप्ताहिक हाट बाजार मैं दुकानदारों के बीच दुकान लगाने को लेकर काफी गहमागहमी एवं नोकझोंक देखने को मिला।

रमकंडा प्रशासन बाजार को लेकर मुस्तैद थी दुकानदारों की गहमागहमी को बड़ी घटना में तब्दील होने से पहले ही मामले को शांत कराई।

बताते चलें कि रमकंडा साप्ताहिक हाट बाजार में दुकानदारों के बीच दुकान लगाने को लेकर हमेशा ही नोकझोंक होते रहती है कभी-कभी मारपीट की नौबत भी आ जाती है।

4 total views, 4 views today

रमकंडा । गढ़वा । मां दुर्गा की प्रतिमा का किया गया विसर्जन

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा में विजयादशमी को नवयुवक संघ बाजार टोला एवं नवजीवन संघ बिचला टोला की माता का विसर्जन रमकंडा के बड़का आहार में किया गया।

इस कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए विभिन्न पूजा समितियों के द्वारा किया गया मां श्री दुर्गा जी की प्रतिमा का विसर्जन।

माता की प्रतिमा को श्रद्धालु भक्तों ने अपने कंधे पर उठाकर ट्रैक्टर पर रखकर नगर भ्रमण करवाया जहां नगर भ्रमण के दौरान गली मोहल्ले में श्रद्धालु भक्तों ने पूजा-अर्चना कर रहे थे वही श्रद्धालु भक्तों को माता रानी के जयकारों के उद्घोष के साथ नगर भ्रमण कर रहे थे।

9 दिन से चली आ रही नवरात्र को रमकंडा प्रखंड के विभिन्न पूजा समितियों ने करोना काल को ध्यान में रखते हुए धूमधाम से मनाया तथा दुर्गा पूजा पंडाल मैं भी सोशल डिस्टेंस का पालन किया गया और 10वे दिन श्री दुर्गा जी का विसर्जन जुलूस निकाला गया। जिसमें प्रखंड क्षेत्र के अनेकों श्रद्धालु भक्तों ने झूमते नाचते हुए माता जी का विसर्जन किया।

कोरोनावायरस को देखते विसर्जन के दौरान सुरक्षा को लेकर रमकंडा की प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रही थी। जिस का निरीक्षण समय-समय पर रमकंडा थाना प्रभारी रामकृष्ण सिंह कर रहे थे।

15 total views, 4 views today

रमकंडा । गढ़वा । नवयुवक संघ के द्वारा किया गया सम्मान समारोह

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । नवयुवक संघ बाजार टोला दुर्गा पूजा महोत्सव 2020 के तत्वधान में विशिष्ट पुरस्कार सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिनमें विभिन्न विभागों के लिए अनेकों लोगों को सम्मानित किया गया।

जिनमें बुजुर्ग सम्मान के तहत रामसेवक साहू, डॉ गौरी शंकर, लखन प्रसाद साह, रामराज साह, आंतरिक मार्गदर्शक मे मुनि शाह, मंटू प्रसाद, दिनेश प्रसाद, अवधेश प्रसाद, सुनील पासवान, पूर्व में सफलतापूर्वक अध्यक्ष पद के लिए संजय प्रसाद, राजू प्रसाद, भजन कीर्तन के लिए सुदामा साह, रंपुकार यादव, मीडिया प्रभारी रूपेश कुमार, पूजा पंडाल देखरेख के लिए महिला में लक्ष्मी देवी, अनीता देवी एवं पुरुष में सरवन प्रसाद चंदा के लिए बसंत प्रसाद, विनोद, अनूप, धनंजय प्रसाद, उद्घोषक के लिए अभिषेक कुमार, जिला परिषद सम्मान के लिए गायत्री गुप्ता, मूर्ति सामान एकत्रित करने के लिए धनंजय पासवान, भजन गायन के लिए संगीता देवी, मनोज मनोरंजन, रात्रि प्रहरी के लिए धनंजय कुमार, शंकर प्रसाद अध्यक्ष पद लिए संजय कुमार सानू, उपाध्यक्ष संतोष सोनी, सचिव अनूप कुमार, कोषाध्यक्ष बसंत प्रसाद, महामंत्री विजय कुमार मीडिया अरुण कुमार के नाम शामिल हैं।

नवयुवक संघ के द्वारा सम्मान समारोह तो हुआ ही इसी क्रम में लखन प्रसाद साह के द्वारा अपनी ओर से नवयुवक संघ कमेटी को प्रसाद बनाने हेतु एक पीतल का हांडी एवं 51 हजार रुपए देकर सम्मानित किए।

10 total views, 2 views today

रमकंडा । गढ़वा । सड़क दुर्घटना में दो लोग गंभीर रूप से घायल

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा मेदनीनगर मुख्य मार्ग में कुरूमदारी मोड़ के पास बाइक और पिकअप वाहन की टक्कर में दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि उक्त बाइक पर चार लोग सवार हो कर लोग सबाने से धावा में चल रहे फुटबॉल मैच खेलने जा रहे थे। लेकिन जैसे ही कुरूमदारी मोड़ के पास पहुंचे बाइक सवार लोगों ने पिकअप वाहन में जाकर जोरदार धक्का मार दिया। जिससे बाइक पर सवार दो युवतियों को गंभीर चोट लग गई।

घायल दोनों युवतियां रानी मुंडु एवं खैरी मुंडू दोनों ही सबाने गांव की रहने वाली हैं।

घटना के तुरंत बाद पंचायत के मुखिया सह मुखिया संघ के अध्यक्ष राज किशोर यादव ने अपने वाहन से उक्त घायल युवतियों को रमकंडा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जहां दो गंभीर रूप से घायल युवतियों को विशेष इलाज हेतु डाल्टनगंज अस्पताल रेफर कर दिया गया।

12 total views, 1 views today

रमकंडा। गढ़वा । झामुमो कर रही है लगातार मदद

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत उदयपुर पंचायत के उरांव टोला निवासी फुलदेव उरांव पिता बुतुलु उरांव की मौत पिछले दिनों हो गई थी।

निधन की सूचना पाकर मंत्री सह विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर के निर्देशानुसार प्रखंड कमेटी के द्वारा प्रखंड कमेटी के लोग पीड़ित परिवार के यहां पहुंच कर 50 केजी चावल एवं 10 केजी आटा , एवं सहयोग राशि प्रदान करते हुए पीड़ित परिवार को सरकारी लाभ दीवाने के साथ ही हर संभव मदद का भरोसा दिया।

मौके पर उपस्थित झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष दिनेश कुमार गुप्ता पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर मंसूर आलम, कोषाध्यक्ष लालधारी लाकड़ा, सुरेंद्र मिजं, रामनाथ उराव, सूर्य प्रकाश बाखला सहित पीड़ित परिवार के परिजन उपस्थित थे।

15 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । पूरी तैयारी के साथ खुला माता दरबार का पट

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड के विभिन्न दुर्गा पूजा पंडालों मैं आज शुक्रवार को सप्तमी के दिन माता दरबार का पट जय माता दी नारो के उद्घोष के साथ खुल गया। दुर्गा पंडालों में किशोरी एवं महिलाओं द्वारा किए जा रही पाठ पूजा से पूरा वातावरण भक्ति पूर्ण बन गया है।

शुक्रवार की सुबह लगभग 10:00 बजे वैदिक मंत्रोचार के बीच पुजारियों ने माहासप्तमी पूजा की। पूजा संपन्न होने के बाद मां दुर्गा ने अपने भक्तों को दर्शन दिए। पुजा पंडाल में सरकार की गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है। पूजा कमेटी ने भी सरकार की गाइडलाइंस के तहत ही व्यवस्था की है।

प्रखंड के विभिन्न जगहों पर मां की प्रतिमाएं बनाई गई हैं। एवं सभी जगह सरकार के निर्देशानुसार ही दुर्गा पूजा संपन्न कराया जा रहा है। पूजा में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न हो इसलिए रमकंडा प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रही है।

कोरोना संक्रमण के मध्य नजर इस वर्ष दुर्गा पूजा पूरी सादगी के साथ मनाया जा रहा है । किसी प्रकार का कोई धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा रहा है। बीते वर्षों की तरह ही लोगों में पूजा को लेकर लोगों में हर्ष एवं उमंग है। पर पंडालों में भक्तों की संख्या सीमित ही नजर आ रही है।

10 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । अपने घर के पास से ही महिला हुई लापता

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा पंचायत के ऊपर टोला निवासी बिहारी राम की पुत्री सुभद्रा कुमारी अपने घर से 17 अक्टूबर 2020 को सुबह 5:00 बजे के लगभग शौच के लिए निकली हुई थी लेकिन अभी तक उसका कहीं भी कोई पता नहीं है।

लापता युवती के भाई भोलाराम ने बताया कि मेरी बहन 10 अक्टूबर से लापता है। हम लोग काफी खोजबीन किए लेकिन कहीं पता नहीं चल पा रहा है। आगे बताया कि मेरी बहन सुभद्रा कुमारी जिसका शरीर का रंग गेहुआ रंग है, लंबाई 5 फीट 6 इंच, साड़ी गुलाबी पहनी हुई है।

जिन किन्ही को अगर इस बारे में पता चलता है तो निम्न मोबाइल नंबर पर फोन कर अवगत कराएं
मोबाइल नंबर-9113197086
8292331823

26 total views, no views today

रमकंडा। गढ़वा । पीड़ित परिवार ना समझे “बेसहारा”झामुमो बनती रहेगी सहारा

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत रक्सी पंचायत के मंगराही गांव के हरिजन टोला निवासी रामदास राम की मौत पिछले दिनों हो गई थी।

निधन की सूचना पाकर मंत्री सह विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर के निर्देशानुसार प्रखंड कमेटी के द्वारा प्रखंड कमेटी के लोग पीड़ित परिवार के यहां पहुंच कर 50 केजी चावल एवं 10 केजी आटा , एवं सहयोग राशि प्रदान करते हुए पीड़ित परिवार को सरकारी लाभ दीवाने के साथ ही हर संभव मदद का भरोसा दिया।

मौके पर उपस्थित झामुमो के रक्सी पंचायत अध्यक्ष रामाकांत राम, जनेश्वर सिंह, सुदामा राम, मनोज पाल, संजय राम, सुखारी ठाकुर सहित पीड़ित परिवार के परिजन उपस्थित थे।

18 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । पहुंचे स्वच्छता मंत्री, विभिन्न पूजा पंडालों पर पहुंचकर लोगों को दी बधाई

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा। रमकंडा प्रखंड मुख्यालय में झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर नवरात्र के दूसरे दिन रविवार को एक दिवसीय कार्यक्रम के तहत रमकंडा प्रखंड मुख्यालय के विभिन्न पूजा पंडालों पर पहुंचकर लोगों को शुभकामनाएं दी।

रमकंडा प्रखंड स्थित दुर्गा पूजा पंडाल में पहुंचकर समिति के लोगों को चंदा के रूप में सहयोग राशि तथा मंडप पर पहुंचकर मां दुर्गा के दर्शन किए तथा प्रखंड के विभिन्न पूजा समिति के लोगों बीच चंदा के रूप में सहयोग राशि दिए।

वहीं इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर प्रखंड वासियों को मैं हार्दिक दिल से बधाई देता हूं। आज कोविड-19 को देखते हुए इस त्यौहार को सोशल डिस्टेंसिंग में मनाने की जरूरत है 2020 में कोरोना संक्रमित बीमारी से देश व राज्य अस्त व्यस्त हो गया है आज की परिस्थिति कुछ और है मैं माता रानी के दरबार में यही कामना करता हूं करोना जैसी भयंकर बीमारी से जल्द राज्य एवं देश के सभी लोगों को इससे छुटकारा मिले और लोगों की जिंदगी खुशहाली से बीते ।

आज के 100 साल पहले भी ऐसी महामारी आई होगी लेकिन आज की परिस्थिति को देखते हुए भक्ति भाव श्रद्धा से एवं सरकार के द्वारा जो गाइडलाइन जारी किया गया है उसका अनुपालन करते हुए दुर्गा पूजा मनाएं इस संक्रमित महामारी के दौर में सभी लोग मास्क लगावे एवं सैनिटाइजर अपने पास रखें और सोशल डिस्टेंसिंग के तहत ही माता रानी की आराधना करें जिससे आने वाला दिन हमारा सुनहरा हो माता रानी से मैं से मैं यही विनती करता हूं कि सभी लोग अच्छे से रहें खुशहाल रहें ।

इस कार्यक्रम के तहत रमकंडा प्रखंड के विभिन्न पूजा पंडालों में पहुंच कर दुर्गा पूजा पंडालों मैं जाकर दर्शन किए तथा वहां का समिति के लोगों को सहयोग राशि भी दिए वही कार्यक्रम में प्रखंड के सभी दुर्गा पूजा के समितियों ने मंत्री मिथिलेश ठाकुर से मिले मंत्री ने सभी लोगों को पर्व के मौके पर बधाई दिए।

मौके पर उपस्थित जिला युवा अध्यक्ष नितेश सिंह, प्रखंड अध्यक्ष दिनेश प्रसाद गुप्ता, जिला परिषद सदस्य गायत्री गुप्ता, मुखिया संघ के अध्यक्ष राज किशोर यादव, जिला सचिव संजय प्रसाद, संजय कुमार सानू, एवं प्रखंड क्षेत्र से आए हुए कार्यकर्ता उपस्थित थे।

20 total views, 1 views today

रमकंडा । गढ़वा । नवरात्र के शुभ अवसर पर श्रद्धालों ने निकाली कलश यात्रा

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढवा । नवरात्रि पूजा को ले रमकंडा बाजार मुहल्ला स्थित नवयुवक संघ के सभी सदस्य एवं अधिकारीगण व स्थानीय श्रद्धालुओं के द्वारा शनिवार को दुर्गा पूजा नवरात्र के पहले दिन पर कलश यात्रा निकाली गई ।

कलश यात्रा नगर भ्रमण होते हुए बघमरिया नदी के संगम पर पहुंच पुरे विधि विधान के तहत पूजा अर्चना कर संगम से क्लस में जल भरकर बजारी टोला के नवयुवक संघ के पंडाल में पहुंच कलश स्थापित किए कलश यात्रा में काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

क्लास स्थापित कर सभी श्रद्धालु भक्तों ने कमेटी की ओर से व्यवस्था की गई शरबत पानी का जलपान किया तत्पश्चात घर की ओर प्रस्थान हुए।

साथ ही कलश यात्रा से पहले करोना काल कोविड-19 को ले सरकार की गाइडलाइन को भी संघ के द्वारा ध्यान में रखते हुए सभी श्रद्धालुओं को मार्क्स देकर एक दूसरे से दूरियां बनाकर चलने की सलाह दी गई। जिसे भक्त लोग ने पालन भी किया।

नवयुवक संघ पूजा समिति के सदस्यों ने कहा कि हर साल की भांति इस वर्ष भी दुर्गा पूजा मनाई जाएगी । दुर्गा पूजा में सरकार के द्वारा दी गई गार्डलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि 9 दिन तक चलने वाली नवरात्र की रात्रि शांति एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कलश यात्रा में भी सरकार के द्वारा जारी लोक डाउन के गाइड लाइन के अनुसार कलश स्थापित किया गया । लोग दूरी बनाकर मास्क लगाकर पूजा पाठ कर रहे थे।

इस मौके पर मुख्य पुजारी शिव पूजन शास्त्री संघ के अध्यक्ष संजय कुमार सानू , उपाध्यक्ष संतोष सोनी, कोषाध्यक्ष बसंत प्रसाद, सदस्य प्रकाश गुप्ता, मनोज मनोरंजन, अनूप कुमार, विजय कुमार, मंटू प्रसाद, अभिषेक कुमार, मीडिया प्रभारी रूपेश कुमार सहित काफी संख्या में लोग शामिल थे।

131 total views, 8 views today

रमकंडा । गढ़वा। अनियंत्रित होकर पलटा पिकअप वाहन

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा मेदनीनगर मुख्य मार्ग में रमकंडा वन विभाग के कार्यालय के पास शुक्रवार की अहले सुबह टमाटर लदा पिकअप वाहन पलट गया।

उक्त टमाटर लदा पिकअप छत्तीसगढ़ से रमकंडा होते हुए मेदनीनगर रोजाना की तरह आज भी जा रहा था लेकिन वन विभाग के कार्यालय के पास चालक के नियंत्रण खो देने के कारण पलट गया है।

चालक समेत एक एक व्यक्ति बाल-बाल बच गया। घटना की सूचना मिलने पर आसपास के लोगों की भारी भीड़ जुट गई एवं टमाटर ले जाने की होड़ लग गई।

121 total views, 3 views today

बड़ी खबर । रमकंडा । गढ़वा । ट्रक और कार में टक्कर, कार सवार की मौत

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा -मेदिनीनगर मुख्य मार्ग में नावाडीह के समीप ट्रक एंड कार की टक्कर में कार सवार की घटनास्थल पर मौत।

घटना गुरूवार की दोपहर की है कार सवार मेदिनीनगर की ओर जा रहा था विपरीत दिशा से आ रही ट्रक में कार एवं ट्रक में सीधे टक्कर हो गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि कार सवार की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

वहां पर मौजूद लोग तुरंत ही इसकी सूचना रामगढ़ थाने को दी। रामगढ़ थाना ने तत्परता दिखाते हुए घटनास्थल पर पहुंच चुकी है एवं मामले की जांच में जुटी है। समाचार लिखे जाने तक मृत व्यक्ति की पहचान नहीं हो पाई थी।

71 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । बिजली पोल में प्रवाहित करंट की चपेट में आने से एक बैल की मौत

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड के उदयपुर पंचायत स्थित पुनदागा गांव निवासी पचू भुईयां के एक बैल की मौत पोल में करंट आने से हो गई।

घटना के संबंध में पशुपालक ने बताया कि वाह बैल को खुला छोड़ दिया था इसी क्रम में बैल पोल के पास बैठ गया जहां पोल में एक तार निकला हुआ था जिसमें करंट प्रवाहित हो रहा था उसी तार के करंट के चपेट में आने से उसकी बैलों की मृत्यु हुई है।

घटना से पशुपालक कों काफी आघात पहुंचा है वही बिजली विभाग पर नाराजगी दिखाते हुए बिजली विभाग से मुआवजे की मांग की है।

बताते चलें कि इससे लगभग 3 महीने पहले भी रोहड़ा गांव के दो पशुपालक की दो बैलों एक गाय की मृत्यु बिजली तार की चपेट में आने से हो गई थी। बार-बार बिजली तार के चपेट आने से पशु मर रहे हैं जिससे ग्रामीणों में काफी रोष है।

17 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । जिला मंत्री मनोनीत किए जाने पर लोगों में हर्ष

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा। रमकंडा प्रखंड अंतर्गत केरवा गांव निवासी गिरिवर साह के पुत्र राजू कुमार को राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के जिला मंत्री मनोनीत किए जाने पर प्रखंड के लोगों ने काफी हर्ष व्यक्त किया है।

जिला मंत्री मनोनीत किए जाने उपरांत राजु कुमार ने बताया कि वह अपने कर्तव्यों का सही प्रकार से निर्वहन करने के लिए कटिबद्ध है।

61 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । भूख हड़ताल पर बैठी महिला के पास पहुंचे अनुमंडलीय पदाधिकारी

मनोज कुमार महतो, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रंका

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । अपने जमीन संबंधित मांगों को लेकर भूख हड़ताल पर बैठी रुकमणी कुंवर का हालत बिगड़ने की सूचना पाकर आज रविवार की दोपहर मे अनुमंडलीय अधिकारी पहुंचे, एवं मामले की जानकारी ली।

भूख हड़ताल पर बैठी महिला रुकमणी कुंवर का बिगड़े हुए हालात को देखते हुए तत्काल इलाज हेतु चिकित्सा पदाधिकारी को बोले लेकिन पीड़ित महिला कहीं जाने से इंकार कर दिया। काफी प्रयास एवं आश्वासन देने के बाद ही महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रमकंडा अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सक उनके इलाज में लग गए हैं।

रुकमणी कुंवर के हालत को देखते हुए उनके बाल बच्चों एवं परिजनों का रो रो कर बुरा हाल था। अनुमंडल से आए हुए अनुमंडलीय पुलिस पदाधिकारी मनोज कुमार महतो एवं अनुमंडलीय पदाधिकारी राजेश कुमार लिंडा ने आश्वासन देते हुए कहा कि उनकी जो भी मांगे हैं उन्हें हर स्तर देखा जा रहा है एवं उनकी मांगों को पूरा किया जाएगा।

आज जो यह नौबत आन पड़ी है इस पर किसकी लापरवाही है पूछे जाने पर अस्पष्ट ना जवाब देते हुए फिर भी कहा कि अगर अंचलाधिकारी मामले को देख लेते तो यह नौबत नहीं आती, बताते चलें कि 4 दिनों से अंचलाधिकारी भी अपने कार्यालय से गायब हैं।

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या न्याय मांगने के लिए भूख हड़ताल पर ही लोगों पर बैठना पड़ेगा। अगर भूख हड़ताल पर बैठी महिला को कुछ हो जाती है तो आखिर इसका जिम्मेदार होगा कौन।

वरीय पदाधिकारियों को यह समझना होगा कि उनके निचले स्तर पर जो अधिकारी बैठे हुए हैं वह किस प्रकार से लोगों के लिए काम कर रहे हैं या नहीं।

22 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । पत्थर लदा हाईवा पलटा

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा -मेदिनीनगर मुख्य मार्ग में बहेराखाड़ गांव के समीप शाम 4:00 बजे पत्थर लदा हाईवा पलट गया।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बहेराखाड़ बाजार के पास सड़क किनारे हाईवा पत्थर को अनलोड कर रहा था इसी क्रम में हाईवा के पहिए ज्यादा अप डाउन हो जाने की वजह से हाईवा पलट गया।

घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। हाईवा पलटने के बाद वहां पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई क्योंकि आज शनिवार को बहेराखाड़ में बाजार लगता है इसलिए बाजार में ज्यादा लोग भी थे।

आज दिन कि यह दूसरी घटना है दोनों ही घटना बहेराखाड़ में ही घटी है पहली घटना आज अहले सुबह की थी जब अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार कपड़ा फेरीवाले की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी।

लोगों में तरह-तरह की बातें हो रही थी कि एक ही घटनास्थल पर दो-दो दुर्घटना कुछ समझ से परे लग रहा है।

129 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग | रमकंडा | गढ़वा | अज्ञात वाहन के धक्के से एक व्यक्ति की घटनास्थल पर ही मौत

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा -मेदिनीनगर मुख्य मार्ग में बहेराखाड़ गांव के समीप अज्ञात वाहन के धक्के से एक व्यक्ति की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। धक्का इतना जोरदार था कि व्यक्ति रोड से कुछ दूर जा गिरा।

घटना शनिवार की आज सुबह की है। देखने से प्रतीत होता है, कि मृत व्यक्ति अपने बाइक पर सवार होकर बेडशीट एवं चादर बेचने के लिए गांव में फेरी के लिए निकला था।

वहां पर मौजूद लोग तुरंत ही इसकी सूचना रामगढ़ थाने को दी। रामगढ़ थाना ने तत्परता दिखाते हुए घटनास्थल पर पहुंच चुकी है एवं मामले की जांच में जुटी है। समाचार लिखे जाने तक मृत व्यक्ति की पहचान नहीं हो पाई थी एवं कौन सी गाड़ी धक्का मारा है पता नहीं चल पाया है।

विडियो देखें

152 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । किसानों के बीच तिलहन फसल का बीज किया गया वितरण

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड कार्यालय में गुरुवार को राष्ट्रीय खाद सुरक्षा मिशन के तहत तिलहन योजना अंतर्गत रमकंडा प्रखंड के सातो पंचायत के 48 किसानों के बीच सरसों बिज 160 किलो एवं तीसी बीज 98 किलो का वितरण बीटीएम त्रिभुवन सिंह एवं पंचायत समिति सदस्य मोहम्मद बाबर ने संयुक्त रूप से किया।

इस मौके पर बीटीएम त्रिभुवन सिंह ने किसानों को जागरूक करते हुए कहा कि राज्य सरकार के द्वारा किसानों को नि:शुल्क बिज उपलब्ध कराई जा रही है। इसका किसान भरपूर लाभ उठाएं आगे कहां की इस प्रखंड क्षेत्र में तिलहन फसल की अपार संभावनाएं हैं। इसलिए सरकार के द्वारा उन्नत किस्म का किसानों के बीच बीज उपलब्ध कराया जा रहा है।

पंचायत समिति सदस्य मोहम्मद बाबर ने कहा कि किसान पुराना बीज का प्रयोग करते हैं, जिस कारण उन्हें पर्याप्त उत्पादन नहीं मिल पाता है। कृषि विभाग के द्वारा उन्नत किस्म का बीज किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे किसान कम लागत में अधिक उत्पादन का लाभ ले सके। उन्होंने आगे कहा कि कृषि में किसानों को लाभ तभी हो पाएगा जब कम लागत में अधिक उपज प्राप्त करेंगे।

इस दौरान किसान किसान मित्र अनूप यादव, सीताराम यादव, रमाकांत राम, मोहम्मद मुस्ताक, राजकुमार विश्वकर्मा, राजु प्रसाद, मुनारीक सिंह सहित अनेको किसान मौजूद थे।

20 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । पीड़ित महिला आज से बैठी भूख हड़ताल पर

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । पिछले दिनों 2 अक्टूबर से प्रखंड कार्यालय पर धरने पर बैठी पीड़ित महिला अपनी समस्याओं का किसी भी प्रकार से कोई निराकरण ना होते देख आज 9 तारीख को 7:00 अपराहन से अपने हक की मांगों को लेकर भूख हड़ताल पर बैठ गई है। गौरतलब है कि ऊपर टोला की पीड़ित महिला रुकमणी कुंवर का जमीन रमकंडा मौजा के खाता संख्या 297 का प्लॉट संख्या 1312 ऑब्लिक 4 के जमीन विवाद के मामले में अनुमंडलीय न्यायालय एवं जिला न्यायालय द्वारा पीड़ित परिवार के पक्ष में फैसला दिये जाने के बावजूद प्रशासनिक लापरवाही के वजह से पीड़ित महिला का जमीन की सीमांकन व ऑनलाइन नहीं कराया गया।

बताते चलें कि यही उक्त मांगों को लेकर पिछले माह सितंबर में भी पीड़ित महिला के द्वारा प्रखंड कार्यालय पर धरना दिया गया था लेकिन अंचलाधिकारी राम जी वर्मा के आश्वासन के बाद धरना समाप्त हो गया था। लेकिन आश्वासन के बावजूद भी इसका किसी भी तरह से कोई समाधान नहीं निकाला गया। समाधान को लेकर अक्सर अंचलाधिकारी द्वारा टालमटोल किया जा रहा है। पीड़ित महिला ने बताया कि जब तक उसकी मांगों पर विचार एवं निराकरण नहीं किया जाता तब तक वह भूख हड़ताल पर बैठी रहेगी। उक्त पीड़ित महिला रुकमणी कुंवर बताती है कि “मरता क्या न करता” जब मुझे मरना ही है तो मैं अंचल कार्यालय के समक्ष ही मरूंगी मेरी जान जाने की जिम्मेवार सिर्फ और सिर्फ अंचल अधिकारी एवं अंचल कर्मी रमकंडा होंगे।

20 total views, no views today

रमकंडा। गढ़वा । पीड़ित परिवार ना समझे “बेसहारा”झामुमो बनती रहेगी सहारा

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत रक्सी पंचायत के बेलवादामर निवासी कपिलदेव राम की मौत पिछले दिनों हो गई थी।

निधन की सूचना पाकर मंत्री सह विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर के निर्देशानुसार प्रखंड कमेटी के द्वारा प्रखंड कमेटी के लोग पीड़ित परिवार के यहां पहुंच कर 50 केजी चावल एवं 10 केजी आटा , एवं सहयोग राशि प्रदान करते हुए पीड़ित परिवार को सरकारी लाभ दीवाने के साथ ही हर संभव मदद का भरोसा दिया।

मौके पर उपस्थित झामुमो के रक्सी पंचायत अध्यक्ष रामाकांत राम, जनेश्वर सिंह, निरंजन यादव, नागेश्वर सिंह, मिंटू राम सहित पीड़ित परिवार के परिजन उपस्थित थे।

16 total views, 1 views today

रमकंडा । गढ़वा । कर रहे हैं “श्रमदान”जिससे हो सके लोगों का कल्याण

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । साथी हाथ बढ़ाना, एक अकेला थक जाएगा, मिलकर हाथ बटाना। नया दौर का यह प्रसिद्ध गीत तेतरडिह गांव में चरितार्थ होते दिख रहा है। जब ग्रामीणों ने मिलजुल कर गांव तक आने वाली बदहाल सड़क को अपने ही खुद बनाने लगे।जब प्रशासन व जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों की मांग पर ध्यान नहीं दिया, तब ग्रामीणों ने खुद पहल कर सड़क निर्माण का बीड़ा उठाया।

हम बात कर रहे हैं रमकंडा प्रखंड अंतर्गत बलीगढ़ पंचायत के लोगों की जिन्होंने श्रमदान कर बरवा मुख्य सड़क से तेतरडीह शिवाना तक करीब आधा किलोमीटर रोड का मरमती का काम किया जा रहा है।

गर्मी के दिनों में तो इस गांव के लोग किसी तरह अपने वाहन से गांव पहुंच जाते थे।लेकिन अन्य समय में इस रास्ते से गुजर ना उनके लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा था। तेतरडीह ग्रामीण जनता ने आपसी सहयोग से श्रमदान कर सड़क पर मिट्टी डालकर गड्ढे भर कर किसी तरह आने जाने का साधन तैयार कर रहे हैं।

काम कर रहे युवाओं ने बताया कि बारिश का मौसम होने के कारण सड़क में बने गड्ढे में पानी भर जा रहा था और राहगीरों को गड्ढे का पता नहीं चल पा रहा था और यह जानलेवा साबित हो सकता था।इसे देखते हुए बुधवार की सुबह से ही स्थानीय युवाओं ने श्रमदान कर गड्ढे को भरने का कार्य किया।

इस दौरान मुखिया पति विनोद प्रसाद, वीरेंद्र शर्मा,बलराम ठाकुर, शोभा पासवान, प्रदीप कुमार, अशोक सिंह सहित अन्य ग्रामीण मौजूद थे।

17 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । रुक्मिणी के समर्थन में उतरा जन संग्राम मोर्चा, निकाला जुलूस एवं किया धरना प्रदर्शन

महिला की समर्थन में धरना पर बैठे लोग

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

> अनिश्चितकालीन आंदोलन की चेतावनी दी

रमकंडा । गढ़वा । पिछले दिनों 2 अक्टूबर से प्रखंड कार्यालय पर धरने पर बैठी पीड़ित महिला रुक्मिणी के समर्थन में जन संग्राम मोर्चा ने जुलूस निकालते हुए प्रखंड कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया।

गौरतलब है कि ऊपर टोला की पीड़ित महिला रूक्मिणी कुंवर का जमीन रमकंडा मौजा के खाता संख्या 297 का प्लॉट संख्या 1312 ऑब्लिक 4 के जमीन विवाद के मामले में अनुमंडलीय न्यायालय एवं जिला न्यायालय द्वारा पीड़ित परिवार के पक्ष में फैसला दिये जाने के बावजूद प्रशासनिक लापरवाही के वजह से पीड़ित महिला का जमीन की सीमांकन व ऑनलाइन नहीं कराया गया। आज मंगलवार को पीड़ित महिला के समर्थन में जन संग्राम मोर्चा के द्वारा जुलूस निकाला गया। उक्त जुलूस महुआ धाम से शुरू होकर प्रखंड कार्यालय पहुंचते ही उक्त जुलूस धरना प्रदर्शन में तब्दील हो गया। जन संग्राम मोर्चा के वक्ताओं एवं पीड़ित महिला ने जमीन के सीमांकन व ऑनलाइन कराने की मांग को पूरी तरह प्रशासनिक लापरवाही बताया।

बताते चलें कि यही उक्त मांगों को लेकर पिछले माह सितंबर में भी पीड़ित महिला के द्वारा प्रखंड कार्यालय पर धरना दिया गया था लेकिन अंचलाधिकारी राम जी वर्मा के आश्वासन के बाद धरना समाप्त हो गया था। लेकिन आश्वासन के बावजूद भी इसका किसी भी तरह से कोई समाधान नहीं निकाला गया। समाधान को लेकर अक्सर अंचलाधिकारी द्वारा टालमटोल किया जा रहा है। पीड़ित महिला ने बताया कि जब तक उसकी मांगों पर विचार एवं निराकरण नहीं किया जाता है तब तक व प्रखंड कार्यालय पर सपरिवार अनिश्चितकालीन धरना पर बैठा रहेगा। धरना में जन संग्राम मोर्चा के जिला अध्यक्ष जेपी सिंह, जिला प्रभारी अशोक पाल, प्रखंड अध्यक्ष गंभीर सिंह, मुन्ना राम, सुरेंद्र राम, सीताराम परहीया, सहित प्रखंड क्षेत्र से आए हुए सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

20 total views, 1 views today

रमकंडा । गढ़वा । फाइनल मैच के साथ हुआ फुटबॉल मैच का समापन

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत चपरी गांव में फुटबॉल टूर्नामेंट फाइनल मैच के खेल के साथ समापन हुआ।

विभिन्न जगहों से आए हुए विशिष्ट अतिथि स्थानीय मुखिया श्रवण प्रसाद कमलापुरी, समाजसेवी नितांत सिंह, रामप्रवेश पांडे के द्वारा सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर फाइनल मैच का फीता काटकर मैदान में पहुंचे एवं सभी खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर फुटबॉल को किक मार कर मैच का शुभारंभ किया।

चपरी गांव रमकंडा प्रखंड मुख्यालय से लगभग 7 किलोमीटर दुर सुदूरवर्ती क्षेत्र है जहां इस प्रकार का फुटबॉल मैच का आयोजन होना बड़ी बात से कम नहीं है।

इस टूर्नामेंट को देखने के लिए दूर दूर से लोगों का भीड़ उमड़ जाता था लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से ज्यादा संख्या में दर्शक नहीं पहुंच सके।

फाइनल मैच कसमार वर्सेस रक्सीके बीच खेला गया। कसमार की टीम ने 1-0 रक्सी टीम को पराजित करते हुए विजेता बनी वही रक्सीउपविजेता बनी।

विजेता टीम एवं उपविजेता टीम को उपस्थित अतिथियों के द्वारा पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

इस दौरान पंचायत के पंचायत समिति सदस्य सुरेंद्र राम, दिनेश यादव,सहित ढेरों दर्शक उपस्थित थे।

57 total views, 1 views today

रमकंडा । गढ़वा । मंत्री के निधन पर शोक सभा का आयोजन

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड में कांग्रेस व झामुमो के नेताओं ने मंत्री हाजी हुसैन अंसारी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया।

झारखंड के हेमंत सरकार में मंत्री हाजी हुसैन अंसारी का शनिवार को निधन हो गया। 73 साल के मंत्री ने रांची के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली। अबे हेमंत सोरेन सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री थे।वे माधुपुर विधानसभा सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा के टिकट पर चुनाव जीतकर विधायक बने थे।

शोक व्यक्त करते हुए झामुमो प्रखंड अध्यक्ष दिनेश प्रसाद गुप्ता ने कहा कि यह घटना से वे काफी आहत हुए हैं। हाजी साहब ने झारखंड आंदोलन में अग्रणी भूमिका निभाई थी। वे सरल स्वभाव वाले जन नेता थे।

मुखिया श्रवण प्रसाद कमलापुरी ने कहा कि हाजी साहब के चले जाने से झारखंड राज्य के लिए और उनके लिए अपूरणीय क्षति है। इस दुख की घटना ने पूरे राज्यों को झकझोर कर रख दिया है।

पंचायत अध्यक्ष अली राजा ने कहा कि हाजी साहब से मेरे आत्मीय और व्यक्तिगत संबंध थे सदैव उनका सान्निध्य प्राप्त होता रहा था, विधानसभा में वे जनहित के मामलों को हमेशा तवज्जो देते थे वह राजनीतिक में एक अभिभावक के समान थे।

इस दौरान जिला सह सचिव संजय प्रसाद, संजय सानू, सुरेश प्रसाद, सतनारायण सिंह, मंसूर आलम, ओलिया मुंडा, पतई लालसहित झामुमो के अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

85 total views, no views today

रमकंडा। गढ़वा । बहुत हो गया “अत्याचार” अब तो सुन लो सरकार

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । आज 2 अक्टूबर को सुबह से ही प्रखंड कार्यालय के गेट के पास रुक्मणी कुवर का पूरा परिवार आज पुण : धरने पर बैठने को विवश हुआ।

धरने पर पुनः बैठने की वजह रुकमणी कुवर बताती है कि अंचल कर्मियों की लापरवाही के वजह से जमीन संबंधित मामलों को लेकर मैं पिछली बार 18 सितंबर 2020 को अंचल कार्यालय के समक्ष धरना पर बैठी थी।दिनांक 19 सितंबर 2020 को हमारा धरना अंचल पदाधिकारी रमकंडा एवं अंचल कर्मियों के द्वारा हमारी वार्ता के द्वारा आश्वासन मिला कि तुम्हारी जमीन की समस्या का समाधान कर दिया जाएगा मैं इसी आश्वासन पर धरना दिनांक 19 सितंबर 2020 को समय लगभग 6:00 बजे शाम को धरना को तोड़ दी थी। धरना तोड़ मै अपने घर चली गई थी।

आगे रुकमणी कुंवर बताती है कि धरना समाप्त करने के तकरीबन 10 से 11 दिन बीत जाने के बाद हमारी जमीन की समस्या का किसी भी प्रकार का कोई समाधान नहीं किया गया एवं अंचल अधिकारी रमकंडा के मिलीभगत के कारण बिहारी राम एवं उनके पुत्र के द्वारा निर्माणाधीन कार्य जोरों शोरों पर किया जा रहा है।निर्माण कार्य रोकने पर हमें अबला विधवा कमजोर समझ कर वहां से गाली-गलौज करते हुए भगा दिया जाता है।

उक्त बाप बेटे कहते हैं कि मैं सभी अधिकारियों को मिला लिया हूं तुम्हें जहां जाना है जाओ हमारा कुछ भी नहीं होने वाला है। जमीन के बारे में हमे सारी जानकारी है।

उक्त पीड़ित महिला अनुमंडल पदाधिकारी रंका एवं उपायुक्त महोदय गढ़वा से मांग करती है वह आवे और हमारी समस्याओं से रूबरू होकर हमारी हर संभव मदद करें क्योंकि प्रखंड सह अंचल कार्यालय में हमारी बातों को सुना नहीं दबाया जा रहा है जब तक वरीय पदाधिकारी लोग नहीं आते तब तक हमारी धरना यूं ही जारी रहेगी।

122 total views, 2 views today

रमकंडा । गढ़वा । प्रखंड सभागार में आयोजित “सरकार आपके द्वार कार्यक्रम” में माननीय मंत्री हुए शामिल

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । माननीय मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता विभाग झारखंड सरकार श्री मिथिलेश ठाकुर के गढ़वा जिला दौरा के क्रम में आज उन्होंने रमकंडा प्रखंड कार्यालय में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया।

वहां पर उपस्थित लोगों के द्वारा पुष्पगुच्छ देकर माननीय मंत्री का स्वागत किया गया तथा उन्होंने प्रखंड के विभिन्न पंचायतों से आए ग्रामीणों की समस्या को पंचायत- वार सुना।सभी पंचायतों के झामुमो के पंचायत प्रतिनिधियो ने अपने अपने क्षेत्र की समस्याओं को मंत्री के समक्ष रखते हुए त्वरित निष्पादन हेतु आग्रह किया।

कार्यक्रम में मंत्री द्वारा 10 लाभुकों प्रधानमंत्री आवास योजना व 5 लाभुकों को बाबा साहेब अंबेडकर आवास योजना अंतर्गत आवास निर्माण हेतु स्वीकृति पत्र दिया गया।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत 7 प्रथम गर्भवती महिलाओं को 5000 रुपए की राशि से आच्छादित प्रमाण पत्र दिया गया। मौके पर देशभर में चलाए जा रहे पोषण अभियान के तहत 2 महिलाओं अंजू देवी व संध्या देवी की गोद भराई तथा दो बच्चों सोनाक्षी कुमारी व खुशबू कुमारी का अन्नप्राशन किया गया।

इसके बाद प्रखंड में हो रही विकास योजनाओं में लापरवाही पर प्रकाश डालते हुए जनप्रतिनिधियों बाबर मंसूरी, गायत्री गुप्ता, दिनेश गुप्ता, विजय कुजुर ने मंत्री से उच्च स्तरीय जांच की मांग की, साथी करोड़ों रुपए की लागत से बने हुए अस्पताल का मुद्दा उठाते हुए कहा कि रमकंडा का जो अस्पताल है वह दूसरों का क्या इलाज करेगा वह तो खुद ही बीमार है, कहने का तात्पर्य था कि जिस प्रकार से करोड़ों रुपए की लागत से अस्पताल का निर्माण किया गया है उसी तरह से वहां सारी सुविधा होनी चाहिए जल्द से जल्द इस पर विचार करने की बात कही

मौके पर माननीय मंत्री ने कहा कि मैं लोगों के बीच आकर आपकी समस्याओं को सुनना चाहता था और आज सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से मुझे यह अवसर मिला। उन्होंने कहा कि आपकी सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा, मैं जिले के विभिन्न प्रखंडों में घूम-घूम कर सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने तथा जारी योजनाओं की प्रगति का जायजा लेने के उद्देश्य से यहां आया हूं। लाभुकों को अपनी समस्याओं को लेकर कार्यालय नहीं जाना होगा बल्कि पदाधिकारी अब आपके बीच आकर समस्याओं का निपटारा करेंगे। मेरा यह मानना है कि हर योग्य लाभुक को उनका अधिकार मिलना चाहिए लाभुकों को जो भी योजनाओं के लाभ से वंचित करेगा चाहे वह कर्मी हो अथवा कार्यकर्ता उन पर कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने बताया कि कल दिनांक 29 सितंबर को भी जनहित में माननीय मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के ग्रामीण महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए 3 जन कल्याणकारी योजना का शुभारंभ भी किया गया। उन्होंने यह भी कहा कि बिरसा हरित ग्राम योजना से जुड़ी कुछ शिकायते संज्ञान में आ रही है ऐसे में माननीय कृषि मंत्री द्वारा जिला भ्रमण कर इसका जायजा लिया जाएगा। वीर शहीद पोटो हो खेल योजना के तहत खिलाड़ियों के लिए सभी मूलभूत व्यवस्था यथा शौचालय, चेंजिंग रूम व संपूर्ण किट भी उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा। मौके पर उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी रंका तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी रमकंडा को निर्देश दिया कि वे इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पंचायत कर्मी कार्यावधि के दौरान कार्यालय में बैठे तथा लोगों की समस्याओं को सुने। जनता हित में बेहतर कार्य प्रदर्शन करने वाले सम्मानित तथा लापरवाही बरतने वाले दंड के भागी होंगे। स्वास्थ्य व्यवस्था पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि गढ़वा जिले में डॉक्टरों की कमी, स्वास्थ्य कार्यों से जुड़े औजारों तथा स्वास्थ्यकर्मियों की कमी को लेकर स्वास्थ्य मंत्री से बात भी की गई है, लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी रंका राजेश कुमार लिंडा ने कहा कि मैं बात करने में नहीं बल्कि कार्य करने में विश्वास करता हूं। जनता को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के क्रम में आने वाले समस्याओं की जांच कर उसका निदान करते हुए विकास की गति को तेज किया जाए यही मेरा प्रयास है। वहीं जिला कल्याण पदाधिकारी सुभाष कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से हम लोगों की समस्याओं से अवगत हो रहे हैं ऐसे में माननीय मंत्री के निर्देशानुसार शिकायतों का जल्द से जल्द निदान किया जाएगा। उक्त कार्यक्रम के उपरांत मंत्री उदयपुर पंचायत भ्रमण हेतु रवाना हुए। एवं वहां के कार्यक्रम में शिरकत किए।

कार्यक्रम में मंत्री के अलावा अनुमंडल पदाधिकारी रंका, पुलिस उपाधीक्षक, प्रखंड सह अंचलाधिकारी ,जिला कल्याण पदाधिकारी प्रखंड प्रमुख, प्रधान सहायक बाल विकास परियोजना पदाधिकारी , झामुमो जिलाध्यक्ष तनवीर आलम, युवा जिला अध्यक्ष नितेश सिंह, प्रखंड अध्यक्ष दिनेश प्रसाद गुप्ता, जिला परिषद गायत्री गुप्ता, सभी पंचायतों के पंचायत अध्यक्ष एवं प्रखंड से आए हुए सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे।

26 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । ग्रामीणों ने लगाया अपने डिलर पर राशन नहीं देने का आरोप

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत हरहे पंचायत के हरहे गांव के दर्जनों राशन कार्ड धारियों ने अपने जन वितरण प्रणाली के डीलर चंदेश्वर प्रसाद के खिलाफ एक माह का राशन नहीं देने का आरोप लगाया है।

ग्रामीणों का कहना था कि डीलर चंदेश्वर प्रसाद के द्वारा सितंबर माह का राशन अभी तक नहीं दिया गया है। राशन की मांग करने पर डीलर द्वारा हमेशा अभद्र व्यवहार किया जाता है। 1 माह का राशन देकर डीलर के द्वारा 2 माह का कार्ड पर चढ़ाया जाता है और डीलर के द्वारा 1 दिन ही राशन का वितरण किया जाता है।

इस संबंध में वहां के स्थानीय मुखिया श्रवण प्रसाद कमलापुरी ने बताया कि इस पूरे मामले की लिखित शिकायत ग्रामीणों के द्वारा आपूर्ति पदाधिकारी से की गई है।

इस दौरान ग्रामीण उमेश सिंह, राजकुमारी देवी, सुमित्रा देवी, सरोजा देवी, निरंजन सिंह, बीरबल सिंह, नागेश्वर सा ह, विश्वासी सिंह ,त्रिवेणी सिंह इत्यादि ग्रामीण मौजूद थे

32 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । जंगली हाथी के हमले से एक गाय एवं एक बैल की मौत

 

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा थाना क्षेत्र जंगली हाथियों का उत्पात रुकने का नाम नहीं ले रहा है। आज किसी का घर तो कल किसी का पशुओं का काल बन रहा है।

आज की घटना रोहड़ा गांव की है जहां जंगली हाथियों ने बीते रात्रि को जमकर उत्पात मचाते हुए दो गोवंशीय पशुओं की जान ले ली।

रोहड़ा गांव निवासी ईश्वरदेव यादव का एक बैल एवं एक गाय मार डाला। ग्रामीणों ने बताया कि घटना रात्रि लगभग 9 से 10 बजे के बीच की है।

पशुपालकों ने बताया कि हम लोग पशुओं को बथान में बांधकर घर आ गए थे। लेकिन किसे पता था कि यह घटना होने वाली है। पशुओं के मौत के बाद पशुपालको को मैं काफी मायूसी देखने को मिल रही है एवं काफी भय व्याप्त है।

पशुपालकों ने आगे बताया कि पशुओं की मौत के बाद हमारी कमर टूट गई है। एक तो लॉकडाउन के कारण हम किसान अलग परेशान हैं और यह पशुओं की मौत हमें झकझोर के रख दी है। पशु पालकों ने विभाग से मुआवजे की मांग की है।

32 total views, no views today

रमकंडा। गढ़वा । पीड़ित परिवार ना समझे “बेसहारा”झामुमो बनती रहेगी सहारा

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत रमकंडा पंचायत के बहेरा टोला के निवासी सरवन भूईया की पत्नी बबीता देवी की मौत पिछले दिनों 16 तारीख को वज्रपात से हो गई थी।

निधन की सूचना पाकर मंत्री सह विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर के निर्देशानुसार प्रखंड कमेटी के द्वारा प्रखंड कमेटी के लोग दुर्गम रास्ते से होते हुए पीड़ित परिवार के यहां पहुंच कर 50 केजी चावल एवं 20 केजी आटा , एवं सहयोग राशि प्रदान करते हुए पीड़ित परिवार को सरकारी लाभ दीवाने के साथ ही हर संभव मदद का भरोसा दिया।

मौके पर उपस्थित झामुमो प्रखंड उपाध्यक्ष केश्वर भुइया, जिला सह सचिव संजय प्रसाद, पिंटू ठाकुर, दिलशाद, नंदलाल भुइयां, शिवनाथ, ब्लू,सहित पीड़ित परिवार के परिजन उपस्थित थे।

120 total views, 1 views today

रमकंडा । गढ़वा । मंत्री को आगमन को लेकर प्रखंड कमेटी की हुई अहम बैठक

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । आज दिनांक 25 सितंबर 2020 दिन शुक्रवार को झामुमो प्रखंड कार्यालय मे प्रखंड अध्यक्ष दिनेश कुमार गुप्ता के निर्देशानुसार झामुमो प्रखंड कमेटी की मंत्री जी के आगमन को लेकर अहम बैठक हुई।

बैठक में निम्न बिंदुओं पर चर्चा की गई जैसे:-
1 पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री सह क्षेत्रीय विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर के आगमन

2 मंत्री जी के हाथों 20 लोगों के राशन कार्ड बांटने के संबंध में

3 प्रखंड क्षेत्र में समस्या

सभी पंचायत अध्यक्षों एवं सचिवों को निर्देश दिया गया कि अपने अपने क्षेत्र की समस्या की सूची बनाकर मंत्री जी के समक्ष रखेंगे।

इस दौरान उपस्थित जिला सह सचिव संजय प्रसाद, पंचायत अध्यक्ष अली राजा, रमाकांत राम, ओलिया मुंडा, सत नारायण सिंह, मंसूर आलम, उमेश सिंह,इत्यादि लोग उपस्थित थे

30 total views, no views today

रमकंडा। गढ़वा । झामुमो की तरफ से पीड़ित परिवार को लगातार हो रही मदद

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत रमकंडा पंचायत के ढेबुआही के निवासी बहादुर सिंह पिता हरु सिंह आकस्मिक निधन की सूचना पाकर मंत्री सह विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर के निर्देशानुसार प्रखंड कमेटी के द्वारा प्रखंड कमेटी के लोग दुर्गम रास्ते से होते हुए पीड़ित परिवार के यहां पहुंच कर 50 केजी चावल एवं 20 केजी आटा की सहयोग प्रदान करते हुए पीड़ित परिवार को सरकारी लाभ दीवाने के साथ ही हर संभव मदद का भरोसा दिया।

मौके पर उपस्थित झामुमो प्रखंड अध्यक्ष दिनेश प्रसाद, जिला सह सचिव संजय प्रसाद,रमकंडा पंचायत अध्यक्ष अली राजा, सचिव विनोद यादव, रक्सी पंचायत अध्यक्ष रमाकांत राम, पतई लाल सहित पीड़ित परिवार के परिजन उपस्थित थे।

25 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । फाइनल मैच के साथ हुआ फुटबॉल मैच का समापन

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत कुट्टी गांव में स्वर्गीय फेतल सिंह फुटबॉल टूर्नामेंट फाइनल मैच के खेल के साथ समापन हुआ।

विभिन्न जगहों से आए हुए विशिष्ट अतिथि स्थानीय मुखिया श्रवण प्रसाद कमलापुरी, समाजसेवी नितांत सिंह, छोटू सिंह के द्वारा सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर फाइनल मैच का फीता काटकर मैदान में पहुंचे एवं सभी खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर फुटबॉल को किक मार कर मैच का शुभारंभ किया।

कुट्टी गांव रमकंडा प्रखंड मुख्यालय से लगभग 9 किलोमीटर दुर सुदूरवर्ती क्षेत्र है जहां इस प्रकार का फुटबॉल मैच का आयोजन होना बड़ी बात से कम नहीं है।

इस टूर्नामेंट को देखने के लिए दूर दूर से लोगों का भीड़ उमड़ जाता था लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से ज्यादा संख्या में दर्शक नहीं पहुंच सके।

फाइनल मैच रंका प्रखंड के कुद्रुम वर्सेस रमकंडा प्रखंड के कसमार के बीच खेला गया। कुद्रुमकी टीम ने कसमार को 2-1 से पराजित करते हुए विजेता बनी वही कसमार उपविजेता बनी।

विजेता टीम एवं उपविजेता टीम को उपस्थित अतिथियों के द्वारा पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

इस दौरान पंचायत के पंचायत समिति सदस्य सुरेंद्र राम, पूर्व मुखिया सुनीता देवी, संजय कुमार, शंकर बैगा, रामचंद्र भुईयां, राम बरत सिंह, राज किशोर पांडे,सहित ढेरों दर्शक उपस्थित थे।

205 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । बिजली विभाग की बड़ी कार्यवाही

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । अभी तक बिना बिजली कनेक्शन धारी ग्राहकों के खिलाफ सख्त तेवर अपनाने से कतराते रहे बिजली विभाग ने अपने तेवर बदलने शुरू कर दिए है।

विभाग ने बुधवार को रमकंडा में अपने सख्त तेवर के दर्शन कराते हुए 9 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की। जिससे लोगों में हड़कंप मच गया।

बुधवार की दोपहर एक बजे से 3:00 बजे के बीच बिजली विभाग की बिना कनेक्शन धारियों पर छापेमारी जारी रही।

इस दौरान एसडीओ कामेश्वर ठाकुर, जेई दीपक कुमार, लाइनमैन सकेंद्र कुमार, राम रोशन गुप्ता, आकाश गुप्ता, चंदन चौरसिया, सहित अन्य बिजली कर्मी मौजूद थे।

163 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग । रमकंडा । गढ़वा । सड़क दुर्घटना में दो व्यक्ति गंभीर रूप से घायल

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा मेदिनीनगर मुख्य मार्ग में फगमरी गांव के समीप विपरीत दिशा से आ रहे दो मोटरसाइकिल में जबरदस्त टक्कर हो गई। जिसमें दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

मोटरसाइकिल चालक विनोद चंद्रवंशी सेमरा निवासी डाल्टनगंज से रमकंडा की ओर आ रहा था एवं फुचाई भुइयां दाहो निवासी रमकंडा से अपने घर दाहो जा रहा था इसी क्रम में फगमरी गांव के समीप दोनों मोटरसाइकिल में जबरदस्त टक्कर हो गई ।जिसमें दोनों मोटरसाइकिल चालक गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

घटना की जानकारी मिलने पर रमकंडा थाना के एसआई संतोष कुमार अपने दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर मामले की जानकारी लेते हुए एवं तत्परता दिखाते हुए दोनों घायल व्यक्ति को तत्काल इलाज हेतु वाहन बुलाकर अस्पताल भेजा।

घटना की जानकारी मिलने पर आसपास के ग्रामीणों की काफी भीड़ जमा हो गई एवं तरह-तरह की चर्चा होने लगी।

42 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । विभागीय कर्मचारियों की “मनमानी” जिससे ग्रामीणों को हो रही परेशानी

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड के हरहे पंचायत के लोग बिजली समस्या को लेकर अपने स्थानीय मुखिया एवं पंचायत समिति सदस्य को 4 से 5 घंटे घेर कर रखा।

ग्रामीणों की मांग थी की जल्द से जल्द बिजली की व्यवस्था में सुधार की जाए।

34 total views, 1 views today

रमकंडा। गढ़वा । जब कोई न बच रहा “आसरा”तो झामुमो बन रही सहारा

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा पंचायत अंतर्गत बलीगढ़ पंचायत के दूधमनिया टोला के निवासी पेहटु भुइयां की मौत अपने से ही जंगल में जाकर फांसी लगाने से हो गई थी। पेहटु भुइयां की मौत के बाद उसका परिवार पूरी तरह से बिखरता नजर आ रहा था।

जब इसकी जानकारी झामुमो प्रखंड कमेटी को हुई तो प्रखंड कमेटी के लोग दुर्गम रास्ते से होते हुए पीड़ित परिवार के यहां पहुंच कर 50 केजी चावल एवं 20 केजी आटा की सहयोग प्रदान करते हुए पीड़ित परिवार को सरकारी लाभ दीवाने के साथ ही हर संभव मदद का भरोसा दिया।

मौके पर उपस्थित झामुमो प्रखंड अध्यक्ष दिनेश प्रसाद गुप्ता, रमकंडा पंचायत अध्यक्ष अली राजा, पिंटू ठाकुर, चंदन विश्वकर्मा,छढु भुइयां, अजय प्रसाद, मनोज प्रसाद, दिलीप भुइयां सहित पीड़ित परिवार के परिजन उपस्थित थे।

29 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । अधिकारियों का चलता है “बोलबाला”पीड़ित परिवार का कोई नहीं है सुनने वाला

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड कार्यालय का आलम यह है कि पीड़ित परिवार सुबह 9:00 बजे से धरने पर बैठी है शाम 4:00 बजे जाता है, लेकिन उसे कोई पूछने वाला तक नहीं है, कि आखिर आप धरने पर क्यों बैठी हैं।

यह आलम बताने के लिए काफी है कि किस प्रकार रमकंडा प्रखंड कर्मी बेपरवाह बने हुए। जब हमारी बात पीड़ित परिवार से हुई तो उन्होंने बताया कि बार-बार अधिकारियों को अपनी समस्याएं सुनाने के बावजूद किसी प्रकार की कोई पहल नहीं की जा रही है अंततः हमें मजबूरन आज धरना पर बैठने को विवश होना पड़ा।

और क्या-क्या है परेशानी आइए जानते हैं उन्हीं की जुबानी

96 total views, no views today

रमकंडा। गढ़वा। धूमधाम से मनाई गई विश्वकर्मा पूजा का त्योहार

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड में धूमधाम से मनाया गया विश्वकर्मा पूजा का त्यौहार। रमकंडा सहित आसपास के क्षेत्रों में दुनिया के पहले इंजीनियर विश्वकर्मा भगवान की जयंती पर जगह जगह पर दुकानदारों ने औजारों व यंत्रों की पूजा की।

प्रखंड क्षेत्र के छोटे बड़े सभी कल कारखानों, लोहे और मशीन से जुड़े प्रतिष्ठानों में सुबह से ही उत्सवी माहौल बना हुआ था। विभिन्न जगहों पर विश्वकर्मा भगवान की मूर्ति एवं तस्वीर पर विधान पूर्वक पूजा अर्चना की गई।

बताते चलें कि हर साल 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा मनाई जाती है। इस दिन भगवान विश्वकर्मा का जन्म हुआ था। भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का पहला इंजीनियर और वास्तुकार माना जाता है।

135 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । पीड़ित परिवार के यहां पहुंचकर मुखिया ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत हरहे पंचायत के निमिया टोला के रहने वाला नागेंद्र सिंह का पुत्र हुल्लास सिंह 19 वर्षीय की मौत बेंगलुरु में हो गई।

परिजन बताते हैं कि तकरीबन एक महीना पहले अपने परिवार का पालन पोषण करने हेतु हुल्लास सिंह बेंगलुरु कमाने गया हुआ था। कुछ दिन काम करने के बाद वह गंभीर रूप से बीमार पड़ गया। उसका वहीं पर इलाज किया गया लेकिन उसको नहीं बचाया जा सका।

उसको कंपनी के द्वारा मृत शरीर को हवाई जहाज के माध्यम से रांची लाया गया एवं वहां से एंबुलेंस के माध्यम से बीती रात्रि को घर पहुंचा। जहां परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है।

परिजनों के अनुसार मुआवजे को लेकर ठेकेदार से बात किया था लेकिन वह कुछ पैसा देकर टालमटोल कर रहा है। इसी को लेकर मृतक के परिजन एवं ग्रामीणों ने शव को अंतिम संस्कार नहीं किए थे मुआवजे को लेकर शोर शराबा चल रहा था।

जब इसकी जानकारी स्थानीय मुखिया श्रवण प्रसाद कमलापुरी को हुई तो उन्होंने पीड़ित परिवार के यहां पहुंचते हुए उसे हर संभव मदद का भरोसा दिलाया एवं जितने भी उनके पंचायत से बेंगलुरु में लोग बीमारी से ग्रसित हैं उनको जल्द से जल्द लाने की बात कही।

168 total views, 1 views today

बिग ब्रेकिंग । रमकंडा । गढ़वा । आकाशीय बिजली गिरने से एक की मौत एक घायल

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा में आज वज्रपात होने से एक महिला की मौत एवं एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। रमकंडा पंचायत के बहेरा टोला स्थित बबीता देवी 30 वर्ष की मौत वज्रपात से हो गई एवं 26 वर्षीय रानी देवी गंभीर रूप से घायल हो गई।

आज दोपहर से ही जोरदार बारिश के साथ बादल गर्जन देखने को मिल रहा था, लेकिन किसे पता था कि यही बादल गर्जन काल बनकर लोगों की जिंदगी अपनी आगोश में ले लेगा। यह घटना लगभग 3:00 बजे की है। उक्त दोनों महिला अपने घर के पास ही बैठे हुए थे इसी दौरान वज्रपात हो गई एवं दोनों महिला घायल हो गए।

घटना की जानकारी मिलते ही आसपास लोगों की भीड़ लग गई एवं तत्परता दिखाते हुए 108 एंबुलेंस के द्वारा दोनों को रंका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। जिसमें एक महिला की मौत एवं एक महिला घायल होने की खबर मिल रही है।

45 total views, 1 views today