रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा पहुंचे सांसद एवं लोगों से हुए रूबरू

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । आज शुक्रवार की दोपहर प्रखंड कार्यालय के प्रांगण में पलामू लोकसभा क्षेत्र के सांसद विष्णु दयाल राम का आगमन हुआ एवं लोगों से मिलकर सरकार के द्वारा की जा रही कार्यों के बारे में जानकारियां दी।

सांसद विष्णु दयाल राम ने कहा कि यह कार्यक्रम एक चलता फिरता कार्यक्रम था इस तरह की कोई सभा करने की कोई मंशा नहीं थी लेकिन बात यह भी थी कि जो कार्य हो रहा है उसकी जानकारी सभी लोगों को मिले. हर घर जल योजना के साथ अपने संबोधन का शुरुआत करते हुए कहा कि सोन एवं कनहर नदी से पानी को लिफ्ट करके खेतों मैं पानी को पहुंचाने का कार्य और लोगों को पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य हमारी प्राथमिकताओं में से एक था। यह योजना बहुत पहले से हमारे दिमाग में था जब मैं चुनाव के दौरान आपके बिच जाता था वोट मांगने के लिए, आशीर्वाद मांगने के लिए तो ज्यादातर लोग यही कहते थे कि आप कुछ कीजिएगा या नहीं कीजिएगा सिंचाई की व्यवस्था जरूर से जरूर कीजिएगा उस समय से ही हमारे दिमाग में यह बात घूमते रहता था कि पलामू और गढ़वा जिला जो सूखाग्रस्त जिला है जहां सुखाड़ की समस्या हमेशा बनी रहती है उस अकाल ग्रस्त जिलों को सूखा की समस्या से निजात कैसे दिलाएं। जब चुनाव के दौरान जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पलामू आए एवं उनसे मिला तो उन्होंने मुझसे यहां की समस्याओं के बारे में पूछा था कि यहां की मुख्य समस्या क्या है और यहां दो योजनाएं यहां क्या चलाई जा सकती है। तो मैंने प्रधानमंत्री जी को बतलाया था कि सिंचाई की समस्या यहां बहुत ही बड़ी समस्या है लोगों को खेतों मैं पानी पटाने के लिए पर्याप्त जल उपलब्ध नहीं है जिस कारण हर दूसरे वर्ष अकाल और सुखाड़ की समस्या यहां के लोगों को झेलनी पड़ती है। तो उन्होंने मुझे आश्वासन दिया था कि जब समय आएगा तो यह प्रस्ताव जरूर आना चाहिए भारत सरकार के पास। सौभाग्यवश आप सब के आशीर्वाद से मैं संसद पहुंचा और मैंने राज्य सरकार से यह निवेदन किया कि सिंचाई समस्या से निजात दिलाने के लिए एक प्रस्ताव भारत सरकार को जाना चाहिए राज्य सरकार ने जब प्रस्ताव भेजा और केंद्र सरकार की सहमति हुई तब जाकर1169 करोड़ की यह योजना पास हुई।

यह बहुत ही बड़ी योजना है और इस योजना के आधार पर ही दूसरे जिलों में भी इस योजना को धरातल पर उतारने का कार्य किया जाएगा।गढ़वा जिले वासियों का सौभाग्य है कि यह योजना सबसे पहले गढ़वा जिले में उतर रही है और एक बात अभी है कि गढ़वा जिले के सभी प्रखंड इससे लाभान्वित होंगे। सिंचाई के लिए भी और पेयजल के लिए भी तकरीबन 40000 एकड़ भूमि की सिंचाई होगी इसमें एक बात और कि अगर व्यवस्था मैं कोई कमी रह जाती है तो उस कमी की पूर्ति भी बाद की व्यवस्था में हो सकती हैं। सांसद विष्णु दयाल राम आगे कहा कि इतनी बड़ी समस्या को यदि हम भाजपा के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी हमारी सरकार सुलझा लेती है तो निश्चित रूप से यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी और आपके लिए भी एक बहुत बड़ा तोहफा होगा। उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए सांसद विष्णु दयाल राम ने कहा कि हम यहां उपलब्धियां गिनाने नहीं आए हैं और ना ही उपलब्धियां गिनाने का अभी समय आया है लेकिन बात यह भी है कि कार्यों की सही सही जानकारी जनता को दी जानी चाहिए आपके द्वारा क्या प्रयास किया जा रहा है यह जनता को पता भली-भांति होना चाहिए वरना आप प्रयास करते रहिए जानकारी नहीं दीजिएगा तो जानकारी के अभाव में जनता यही सोचेगी कि हमारा जनप्रतिनिधि कोई काम नहीं आराम कर रहा है। इससे पहले भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं ने विपक्ष पर प्रहार करते हुए कहा कि आज वर्तमान की राज्य सरकार भाजपा सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं का उद्घाटन करके कहती है कि यह हमारी सरकार ने की है लेकिन यह जनता को समझना होगा कि आखिर जो यह कार्य धरातल पर शुरू हुई है या पूर्ण हो चुकी है आखिर यह किसके प्रयास के द्वारा हुआ है इसीलिए हम लोग जनता के बीच आकर जनता के हित में की जा रही योजनाओं की सही सही जानकारी देने का काम किया जा रहा है जनता विपक्ष के किसी आडंबर में ना फंस कर अपने विवेक से काम ले।

इस दौरान भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अलखनाथ पांडे प्रखंड विकास पदाधिकारी रमकंडा राम जी वर्मा, हरेंद्र द्विवेदी, विनय कुमार चौबे, मंडल अध्यक्ष विजय यादव, 20 सूत्री अध्यक्ष वीरेंद्र केसरी, भाजपा नेता अवधेश प्रसाद, राजू कुमार सहित अनेकों कार्यकर्ता कार्यक्रम में मौजूद थे।

12 total views, 1 views today

रमकंडा । गढ़वा । आदिवासी धर्म सम्मेलन का आयोजन

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड समिति की बैठक 24 जनवरी 2021 को ग्राम सबाने मैं 12:00 बजे दिन से 3:00 दिन के मध्य सभी आदिवासी भाई बहन को सादर आमंत्रित करते हुए आदिवासी धर्म सम्मेलन के संयोजक सोमा मुंडा ने आदिवासी धर्म सम्मेलन में शामिल होने की बात कही।

आगे सोमा मुंडा ने कहा कि जनगणना में आदिवासियों की जनसंख्या लगातार घटती जा रही है, इससे आदिवासी हितों में बने कानूनों में खतरा बढ़ गया है। कालांतर में कानुन खत्म कर दिए जा सकते हैं।

आदिवासियों की जनसंख्या घटने का एक कारण सही तरीके से जनगणना में आदिवासियों की गिनती नहीं होना भी है, इसीलिए सही तरीके से गिनती करवाना जरूरी है। इसके लिए एकजुटता ही एक उपाय है। रमकंडा प्रखंड के आदिवासियों को एकजुट करने के लिए ग्राम सबाने मैं रमकंडा प्रखंड समिति के एक मीटिंग रखी गई है। जिसमें सभी आदिवासी भाई बहन इस सम्मेलन में अवश्य भाग ले क्योंकि इस सम्मेलन में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएगी।

20 total views, 1 views today

रमकंडा । गढ़वा । मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण

रमकंडा । गढ़वा । प्रखंड रमकंडा के ग्राम पंचायत बिराजपुर में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मुहैया कराई गई मेडिटेटेड मछरदानी को स्वास्थ्य सहिया प्रभादेवी एवं बीडीसी विगन सिंह के द्वारा संयुक्त रुप से 446 लोगों के बीच मेडिकेटेड मछरदानी का वितरण किया गया।

इस दौरान उपस्थित लोग सत्यनारायण सिंह, जगनारायण सिंह, रोजिद मंसूरी, वार्ड सदस्य लालमन सिंह, विमला देवी, बिराजपुर पंचायत के भावी मुखिया प्रत्याशी हृदयानंद मींज सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

16 total views, 2 views today

रमकंडा । गढ़वा । मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड के ग्राम पंचायत बलिगढ़ के गोबरदाहा में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मुहैया कराई गई मेडिटेटेड मछरदानी को स्वास्थ्य सहिया मंजु देवी एवं मुखिया पति विनोद प्रसाद के द्वारा संयुक्त रुप से 200 लोगों के बीच मेडिकेटेड मछरदानी का वितरण किया गया।

इस दौरान मुखिया पति विनोद प्रसाद ने कहा कि सरकार के द्वारा मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण किया जा रहा है लाभुक इसका इस्तेमाल सोने में अवश्य करें एवं मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी से बचें। स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कार्यक्रम चलाया है इसे लोग अम्ल में अवश्य लाएं।

इस दौरान उपस्थित लोग विजय प्रसाद, राजेंद्र रवि, रीना देवी, बंधु राम, राज मुन्नी सिंह सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

19 total views, 2 views today

रमकंडा । गढ़वा । जंगली हाथियों ने घर को किया क्षतिग्रस्त एवं चट कर गए कई क्विंटल धान

हाथियों के उत्पात से क्षतिग्रस्त घर

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत रक्सी पंचायत के मुरली मे तीन घर एवं भंडरिया प्रखंड के फकीराडीह पंचायत के पाठ में पांच घर घर बीती रात्रि को हाथियों के झुंड ने आकर तहस-नहस कर दिया एवं घर में रखे कई क्विंटल धान चट कर गए साथ ही घर के बगल में लगे हुई फसल को पूरी तरह रौंद दिया।

बार-बार हाथी के हमले से घर के लोगों में भय का माहौल बना हुआ है। घटना की सूचना पाकर गढ़वा रंका विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी बदरुद्दीन खान उर्फ़ बिडी खान एवं रक्सी पंचायत के उप मुखिया रमाकांत चंद्रवंशी पीड़ित किसान के यहां पहुंच कर हर संभव मदद का भरोसा दिलाया एवं इस मुश्किल की घड़ी में धैर्य बनाने की बात कही।

पीड़ित किसान ने बताया कि बीती रात्रि को हाथियों के झुंड ने रात भर में कई बार आया और घर को छतिग्रस्त कर दिया वह तो गनीमत रहा कि हम लोग को स समय घर से बाहर निकल गए नहीं तो बहुत बड़ी घटना से रोका नहीं जा सकता था ।

हम लोग घर के परिवार किसी प्रकार आग से हाथियों के झुंड को दूर भगाते लेकिन वह बार-बार आ ही जा रहे थे। इस मुश्किल की घड़ी में हम स्थानीय प्रशासन से एवं संबंधित विभाग से सुरक्षा एवं मुआवजा की मांग करते हैं।

25 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । जंगली हाथियों ने घर को किया क्षतिग्रस्त

जंगली हाथियों के द्वारा क्षतिग्रस्त घर

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत रक्सी पंचायत के मुरली निवासी सीताराम लोहरा का घर बीती रात्रि को हाथियों के झुंड ने आकर तहस-नहस कर दिया एवं घर में रखे कई क्विंटल धान चट कर गए।

बार-बार हाथी के हमले से घर के लोगों में भय का माहौल बना हुआ है। घटना की सूचना पाकर पंचायत के मुखिया रमाकांत चंद्रवंशी पीड़ित किसान के यहां पहुंच कर हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

पीड़ित किसान ने बताया कि बीती रात्रि को हाथियों के झुंड ने रात भर में कई बार आया और घर को छतिग्रस्त कर दिया हम लोग घर के परिवार किसी प्रकार आग से हाथियों के झुंड को दूर भगाते लेकिन वह बार-बार आ ही जा रहे थे। इस मुश्किल की घड़ी में हम स्थानीय प्रशासन से एवं संबंधित विभाग से सुरक्षा एवं मुआवजा की मांग करते हैं।

इस दौरान ग्रामीण सूरज देव लोहरा, नरेश राम सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

39 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । फाइनल मैच के साथ हुआ क्रिकेट टूर्नामेंट का समापन

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत बीराजपुर गांव में न्यू सूर्या क्रिकेट क्लब के तत्वधान में कराई जा रही टूर्नामेंट का समापन फाइनल मैच के साथ हुआ।

फाइनल मैच भडरिया बनाम भंवरमाल के बीच खेला गया जिसमें भंड़रीया की टीम विजेता बनी। फाइनल मैच का उद्घाटन वैसे तो सुबे के पेयजल और स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर को करना लेकिन कार्यक्रम की व्यस्तता के कारण समय पर नहीं पहुंचने पर विभिन्न जगह से पहुंचे हुए विशिष्ट अतिथि प्रखंड विकास पदाधिकारी रमकंडा रामजी वर्मा, बीपीओ सुनील कुमार, समाजसेवी नेत्री बसंती पन्ना , हृदयानंद मिज़, इम्तियाज अहमद, के द्वारा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया।

फाइनल मैच में टॉस जीतकर भंवरमाल की टीम ने पहले गेंदबाजी चुनी एवं विपक्षी टीम को 98 रनों पर रोका एवं बैटिंग करने उतरी भवरमाल की टीम 12 ओवर की समाप्ति 76 रन ही बना सकी

मैच समाप्ति से कुछ पहले मंत्री जी का आगमन हुआ आने के पश्चात मंत्री के द्वारा स समय नहीं पहुंचने पर लोगों से माफी मांगा एवं विजेता टीम को विजेता कप+नकद ₹5000+बड़ा खस्सी एवं उपविजेता को उपविजेता कप+नगद ₹3500+छोटा खसी पुरस्कार के रुप में दोनों टीमों को दिया।

यहां कार्यक्रम समापन कर मंत्री अगले कार्यक्रम के लिए चुड़ीहारीन टांड़ के लिए प्रस्थान किये।

इस दौरान मंत्री के अलावे झामुमो जिला कमेटी के सदस्य, रमकंडा झामुमो कमेटी के सदस्य, विभिन्न पंचायतों के मुखिया एवं खेल करा रही कमेटी के सारे लोग मौजूद थे।

34 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । मुखिया पति ने किया 130 कंबल का वितरण

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड के रक्सी पंचायत के पंचायत सचिवालय में स्थानीय मुखिया पति संजय यादव की अध्यक्षता में पंचायत के 130 लाभुकों कंबल वितरण किया गया।

मुखिया संजय यादव ने कहा कि इस ठंड के मौसम में कोई ठंड से परेशान न हो इसलिए लाभुकों को स समय कंबल का वितरण किया जा रहा है। आज 130 कंबल का वितरण किया गया है आगे भी जरूरत अनुसार कंबल का वितरण किया जाएगा।

इस दौरान पंचायत सचिव अभय मींज उप मुखिया रमाकांत चंद्रवंशी, पारसनाथ मालि, सीताराम यादव, इंद्र भूषण केसरी, प्रदीप यादव सहित अन्य गणमान्य लोग एवं लाभुक उपस्थित थे।

29 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । सेमीफाइनल मैच हुआ समाप्त फाइनल 31 दिसंबर को

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा उच्च विद्यालय के मैदान में चल रहे स्वर्गीय मनोहर सिंह क्रिकेट टूर्नामेंट का सेमीफाइनल मैच समाप्त हो गया।

पहले सेमीफाइनल में रमकंडा बनाम बोड़ी के बीच खेला गया जिसमें रमकंडा की टीम ने बोड़ी की टीम को 1 रनों से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया वही दूसरे सेमीफाइनल मैच रामानुजगंज बनाम बैरिया के बीच खेला गया जिसमें रामानुजगंज की टीम ने बैरिया की टीम को मात देते हुए फाइनल में प्रवेश किया।

स्वर्गीय मनमोहर सिंह क्रिकेट टूर्नामेंट करा रही कमेटी ने बताया फाइनल मैच 31 दिसंबर को खेला जाएगा।

29 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । मुखिया ने किया 130 कंबल का वितरण

मुखिया ने किया 130 कंबल का वितरण करते

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड के उदयपुर पंचायत के पंचायत सचिवालय में स्थानीय मुखिया सह मुखिया संघ के अध्यक्ष राज किशोर यादव की अध्यक्षता में पंचायत के 130 लाभुकों कंबल वितरण किया गया।

मुखिया राज किशोर यादव ने कहा कि इस ठंड के मौसम में कोई ठंड से आहत न हो इसलिए लाभुकों को स समय कंबल का वितरण किया जा रहा है। आज 130 कंबल का वितरण किया गया है आगे भी जरूरत अनुसार कंबल का वितरण किया जाएगा।

इस दौरान पंचायत सचिव भुवनेश्वर सिंह उप मुखिया अनिल कुमार पासवान, वार्ड सदस्य रामजीत भुईया, सागर मुंडा, रामसेवक सिंह, जयराम यादव सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

28 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । मुखिया ने किया 130 कंबल का वितरण

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड के उदयपुर पंचायत के पंचायत सचिवालय में स्थानीय मुखिया सह मुखिया संघ के अध्यक्ष राज किशोर यादव की अध्यक्षता में पंचायत के 130 लाभुकों कंबल वितरण किया गया।

मुखिया राज किशोर यादव ने कहा कि इस ठंड के मौसम में कोई ठंड से आहत न हो इसलिए लाभुकों को स समय कंबल का वितरण किया जा रहा है। आज 130 कंबल का वितरण किया गया है आगे भी जरूरत अनुसार कंबल का वितरण किया जाएगा।

इस दौरान पंचायत सचिव भुवनेश्वर सिंह उप मुखिया अनिल कुमार पासवान, वार्ड सदस्य रामजीत भुईया, सागर मुंडा, रामसेवक सिंह, जयराम यादव सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

35 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । झामुमो प्रखंड कार्यालय में किया गया बैठक

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रामकंडा । गढ़वा । आज दिन मंगलवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा के तत्वाधान में एवं झामुमो जिलाध्यक्ष तनवीर आलम के निर्देशानुसार एक अहम बैठक झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रखंड कार्यालय में किया गया।

बैठक के मुख्य दो उद्देश्य के बारे में बताते हुए प्रखंड अध्यक्ष दिनेश प्रसाद गुप्ता ने बताया कि आगामी 29 दिसंबर को सुबे के पेयजल और स्वच्छता मंत्री सह क्षेत्रीय विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर के आगमन पर विशेष तैयारी एवं प्रखंड को सुसज्जित करने हेतु परिचर्चा हुई।

बैठक की अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष दिनेश कुमार गुप्ता ने की साथ में प्रखंड सचिव विनोद यादव, रामगति यादव, जिला सह सचिव संजय प्रसाद, पंचायत अध्यक्ष अली राजा, रामाकांत चंद्रवंशी सभी पंचायतों के पंचायत अध्यक्ष एवं पंचायत सचिव सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे।

25 total views, no views today

ब्रेकिंग न्यूज़ । रमकंडा । गढ़वा । कार ने मारी बाइक को टक्कर, बाइक सवार घायल

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा मेदनीनगर मुख्य मार्ग में महुआ धाम में कार ने बाइक सवार को मारी जबरदस्त टक्कर बाइक सवार हुआ घायल।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार रामानुजगंज की ओर से कार आ रहा था उसी क्रम में तीखे मोड़ पर एक बाइक सवार बाइक चलाते हुए निकला कार तेज गति होने के कारण असंतुलित होकर बाइक सवार को जोरदार टक्कर मार दी जिससे बाइक चालक घायल हो गया।

घटना की सूचना पाकर रमकंडा थाना पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जानकारी लि एवं कार को जप्त कर थाने ले आई। वही घायल बाइक चालक हो निजी क्लीनिक में भर्ती कराया गया है। घायल बाइक चालक रमकंडा के बिचला टोला का बताया जा रहा है।

29 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ शुभारंभ

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत बिराजपुर गांव में न्यू सूर्या क्रिकेट क्लब के तत्वाधान में क्रिकेट टूर्नामेंट का किया गया आयोजन झामुमो प्रखंड अध्यक्ष ने फीता काटकर किया उद्घाटन।

टूर्नामेंट के पहले मैच में जेनेवा की टीम ने रमकंडा की टीम को 10 विकेट से पराजित किया।

न्यू सूर्या क्रिकेट क्लब बीते कई वर्षों से क्रिकेट टूर्नामेंट कराती आ रही है जिससे क्षेत्र के कई लड़के अपनी प्रतिभा को निखार कर आगे अपना भविष्य बना रहे हैं।

इस दौरान रमाकांत चंद्रवंशी, क्लब के अध्यक्ष राजेश प्रसाद गुप्ता, सचिव मुजफ्फर अंसारी, कोषाध्यक्ष बलवंत कुमार, खेल संचालक इम्तियाज अहमद, मुकेश कुमार, जगनारायण सिंह, फिरकु सिंह सहित सैकड़ों दर्शक मौजूद थे।

30 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । जंगली हाथियों ने घर को किया क्षतिग्रस्त एवं चट कर गए कई क्विंटल धान

हांथी के उत्पात से क्षतिग्रस्त मकान

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत सेमरटाड़ निवासी अवधेश सिंह का घर बीती रात्रि को हाथियों के झुंड ने आकर तहस-नहस कर दिया एवं घर में रखे कई क्विंटल धान चट कर गए।

आपको बताते चलें कि अवधेश सिंह का घर पर यह हाथी का पहला हमला नहीं है यह दोबारा हमला है पिछले सप्ताह भी हाथियों के झुंड ने आकर घर को क्षतिग्रस्त किया था एवं धान को चट कर गए थे। बार-बार हाथी के हमले से घर के लोगों में भय का माहौल बना हुआ है।

पीड़ित किसान ने बताया कि बीती रात्रि को हाथियों के झुंड ने रात भर में 3 बार आया और घर को छतिग्रस्त कर दिया हम लोग घर के परिवार किसी प्रकार आग से हाथियों के झुंड को दूर भगाते लेकिन वह बार-बार आ ही जा रहे थे। इस मुश्किल की घड़ी में हम स्थानीय प्रशासन से एवं संबंधित विभाग से सुरक्षा एवं मुआवजा की मांग करते हैं। आगे किसान ने बताया कि पिछला बार तो कम क्षति हुआ था लेकिन इस बार बहुत ही ज्यादा क्षति हुआ है।

37 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । लोगों को लगने लगा है डर, क्योंकि हाथी तोड़ रहे हैं रोज घर

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत रक्सी पंचायत के मगराही गांव के पश्चिम टोला में हाथियों के झुंड ने 4 किसानों के घर को छतिग्रस्त कर दिया पीड़ित किसानों ने बताया कि बीती रात्रि आकर हाथियों के झुंड ने एक-एक करके 4 किसानों के घर को गिरा दिया एवं धान को खा गए।

किसान लालेश्वर सिंह, कैलाश सिंह, रामबली सिंह, पार्वती कुंवर का हाथियों के हमले से घर छतिग्रस्त हुआ है।

घटना की सूचना पाकर पंचायत के मुखिया पति संजय यादव व उप मुखिया रामाकांत चंद्रवंशी ने पहुंच कर पीड़ित किसानों मिले एवं मुआवजा दिलाने के साथ-साथ हर संभव मदद का भरोसा दिया।

लगातार हाथी के उत्पात से प्रखंड क्षेत्र मैं प्रशासन से कोई ठोस पहल ना देखते हुए लोगों में भय का माहौल बना हुआ है।

बीते कई दिनों से प्रखंड के अलग-अलग क्षेत्रों में चाहे वह बलीगढ़ हो, मंगराही हो या बिराजपुर पंचायत का गांव हाथियो का उत्पात बदस्तूर जारी है।

31 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । मंत्री पहुंचे रमकंडा किया कंबल का वितरण

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । आज दोपहर 2:00 बजे के लगभग सुबे के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर रमकंडा पहुंचे एवं शोकाकुल परिवार से मिले विदित हो कि पिछले दिनों रमकंडा प्रखंड अध्यक्ष दिनेश प्रसाद गुप्ता के बड़े भाई उमेश प्रसाद की आकस्मिक मृत्यु हो गई थी।

शोकाकुल परिवार को ढांढस बंधाते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिया तत्पश्चात वहां से उनका अगला कार्यक्रम प्रखंड मुख्यालय रमकंडा पहुंचे जहां वृद्ध व्यक्तियों को देने के लिए कंबल वितरित करना था। पहले से नियोजित कार्यक्रम में पहुंचकर वृद्ध व्यक्तियों को कंबल वितरित किया उन लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछली सरकार के द्वारा भी कंबल वितरित होता था लेकिन लोगों को समय पर नहीं मिल पाता था लेकिन आज गरीब गरीबों की सरकार लोगों की परेशानियों को समझ रही है इसी परेशानी को समझते हुए स समय कंबल वितरित करने का आज अवसर प्राप्त हुआ है।
आगे कहा कि यह जो हेमंत सरकार है लोगों को हर संभव मदद करने के लिए कटिबद्ध है। आज जो यह कार्यक्रम प्रखंड स्तर पर हो रहा है लेकिन आने वाले दिनों में हमारा हर एक कार्यक्रम हर एक एक पंचायत पर होगा एवं कुछ ही दिनों में रमकंडा की जनता को घर घर शुद्ध पीने को पानी व्यवस्था करने की तैयारी जोरों पर है।

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड प्रमुख, झामुमो के जिलाध्यक्ष, प्रखंड अध्यक्ष, सभी पंचायतों के मुखिया सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे।

31 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड क्षेत्र में हाथियों के झुंड का उत्पात बदस्तूर जारी

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड के विभिन्न गांव में इन दिनों जंगली हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी का गवाह बन रहा है लगातार बिराजपुर पंचायत। शनिवार की बीपी रात्रि में हाथियों के झुंड ने जमकर उत्पात मचाते हुए बिराजपुर गांव के सिराजुद्दीन मंसूरी के चार दिवारी को तोड़ते हुए एवं 4 बोरा को धान चट कर गए एवं सैमुन बीवी एवं भोला सिंह का खपरैल मकान को गिरा दिया।

पीड़ित किसानों ने बताया कि देर रात पहुंचे हाथियों के झुंड ने एक-एक करके सभी के घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया एवं रखा हुआ धान एवं मक्का को चट कर गए। किसी तरह ग्रामीणों के सहयोग से टॉर्च एवं मशाल जलाकर हाथियों के झुंड को खदेड़ा।

ग्रामीण फिरकु सिंह, प्रमोद सिंह,जगनारायण सिंह, हीरालाल सिंह, वन समिति के अध्यक्ष नंनेश्वर सिंह, फिरोज मंसूरी, इम्तियाज अहमद, नेता सराज ने साहस का परिचय देते हुए किसी प्रकार हाथियों के झुंड को रोड उस पर खदेड़ा।

घटना की सूचना मिलते ही राष्ट्रीय जनता दल के युवा प्रखंड अध्यक्ष इम्तियाज अहमद ने पीड़ित किसानों के घर पहुंच कर मामले की जानकारी लेते हुए एवं किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि हाथियों के कारण जिनके घर तबाह हुआ है। उन्हें विभाग से इसका मुआवजा दिलाने का प्रयास करेंगे एवं किसी भी अन्य परेशानी होने पर संपर्क करने की बात कही। साथ ही वन समिति के अध्यक्ष नन्हेस्वर सिंह एवं संबंधित विभागों से अपील करते हुए कहा कि इस करोना महामारी में किसान एक अपने बदहाल है और दूसरी तरफ हाथी के लगातार उत्पात की वजह से किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है इसलिए इस पर पहल करते हुए और कोई बड़ी घटना में घट जाए जल्द से जल्द हाथियों को दूसरी और भगाया जाए।

37 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड क्षेत्र में हाथियों के झुंड का उत्पात बदस्तूर जारी

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड के विभिन्न गांव में इन दिनों जंगली हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी का गवाह बना बिराजपुर पंचायत। गुरुवार की रात्रि में हाथियों के झुंड ने जमकर उत्पात मचाते हुए बिराजपुर गांव के सीताराम साहू का घर, रामराज साह का आंगन में रखा 3 बोरा मकई एवं वार्ड सदस्य सिंगारी देवी का मकान को क्षतिग्रस्त कर दिया।

पीड़ित किसानों ने बताया कि देर रात पहुंचे हाथियों के झुंड ने एक-एक करके सभी के घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया एवं रखा हुआ धान एवं मक्का को चट कर गए। किसी तरह ग्रामीणों के सहयोग से टॉर्च एवं मशाल जलाकर हाथियों के झुंड को भगाया गया।

ग्रामीण उदय सिंह, दया सिंह, जगनारायण सिंह, हीरालाल सिंह, वन समिति के अध्यक्ष नंनेश्वर सिंह, सत्यनारायण सिंह, इम्तियाज अहमद साहस का परिचय देते हुए हाथियों के झुंड को रोड उस पर खदेड़ा।

घटना की सूचना मिलते ही राष्ट्रीय जनता दल के युवा प्रखंड अध्यक्ष इम्तियाज अहमद ने पीड़ित किसानों के घर पहुंच कर मामले की जानकारी लेते हुए एवं किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि हाथियों के कारण जिनके घर तबाह हुआ है। उन्हें विभाग से इसका मुआवजा दिलाने का प्रयास करेंगे एवं किसी भी अन्य परेशानी होने पर संपर्क करने की बात कही।

विदित हो कि पिछले 9 दिसंबर को ही हाथियों के झुंड ने बलीगढ़ पंचायत मैं जमकर तबाही मचाते हुए बुद्धू माझी, सिकंदर गौड़, बीरबल गौड़ का घर क्षतिग्रस्त कर दिया था एवं धान खा गए थे। हाथियों के लगातार हमले से प्रखंड क्षेत्र में काफी भय का माहौल बना हुआ है।

66 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । भारत बंद को लेकर देखा गया रमकंडा मे मिलाजुला असर

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा मनमोहर चौक के पास आवागमन यातायात उस वक्त पूरी तरह बंद हो गया जब महागठबंधन के नेताओं ने किसानों के द्वारा बुलाई गई भारत बंद को समर्थन करने के लिए रोड पर धरना दे दिए।

कृषि बिल 2020 जो केंद्र सरकार किसानों के लिए यह अध्यादेश लाई है उसके विरोध में प्रखंड मुख्यालय के मनमोहर चौक पर महागठबंधन के राजद,झामुमो, कांग्रेस के लोगों ने सड़क जाम कर किसानों के समर्थन में एवं केंद्र सरकार के विरोध में नारे बुलंद करते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

इस मौके पर लोगों ने कृषि बिल वापस लो,काला कानून वापस लो, तथा केंद्र सरकार के खिलाफ कई नारे लगाए साथ ही घूम घूम कर लोगों को दुकान बंद कर किसान के समर्थन में आने की बात कही आगे महागठबंधन के नेताओं ने कहा कि यह बिल किसानों के लिए काला कानून है इसे केंद्र सरकार वापस ले।

बंद 11:00 बजे से लेकर दोपहर तकरीबन 1:00 बजे तक चला जिससे जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त रहा तथा कोई भी वाहन चक्का जाम लगने के कारण इधर से उधर नहीं जा सके एवं लगभग 3 घंटे कई यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा अपने अपने गंतव्य स्थानों की ओर जाने के लिए लोग व्याकुल दिखे।

1:00 बजे के बाद स्थिति सामान्य हुई एवं लोग अपने गंतव्य की ओर रवाना हुए।

इस दौरान झामुमो जिला सह सचिव संजय प्रसाद, मुखिया संघ के अध्यक्ष राज किशोर यादव, मुखिया सरवन प्रसाद कमलापुरी, केश्वर भूइया, इम्तियाज अहमद, पताई लाल, अली राजा सहित महागठबंधन के अनेकों कार्यकर्ता मौजूद थे।

43 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । महागठबंधन के कार्यकर्ताओं ने निकाला मशाल जुलूस

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड मुख्यालय के बिचला टोला में सोमवार की शाम महागठबंधन के कार्यकर्ताओं के द्वारा किसान विरोधी कानून को लेकर मशाल जुलूस निकाला गया।

महागठबंधन के कार्यकर्ताओं के द्वारा हाथों में मशाल के साथ-साथ पार्टी का झंडा एवं किसान के समर्थन में नारों का उद्घोष करते हुए मशाल जुलूस में दर्जनों कार्यकर्ता शामिल हुए।

कार्यकर्ताओं का कहना था कि यह सरकार किसान के हित में कतई नहीं नियम बनाई है इसे जल्द से जल्द इस कानून को वापस लेने की बात कही।

इस दौरान जिला सह सचिव संजय प्रसाद, रमकंडा पंचायत अध्यक्ष अली राजा, राष्ट्रीय जनता दल के प्रखंड अध्यक्ष पुरुषोत्तम प्रसाद, मुखिया श्रवण प्रसाद कमलापुरी, ग्रामीण पिंटू ठाकुर, पतई लाल, नसीम अंसारी, बबलू अंसारी सहित दर्जनों कार्यकर्ता मूसा जुलूस में शामिल थे।

65 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । किसानों को आन पड़ी है “कष्ट”क्योंकि जंगली हाथी मकान और फसल कर रहे हैं नष्ट

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत रमकंडा पंचायत के सेमरटाड़ स्थित प्रमिला कुंवर का घर एवं घर में रखा हुआ धान जंगली हाथियों ने रात्रि में आकर उत्पात मचाते हुए घर को तोड़ कर गिरा दिया एवं रखा हुआ कई क्विंटल धान को चट कर गए

जानकारी देते हुए पीड़ित किसान ने बताया की वीती रात्रि को जंगली हाथी ने आकर हमारे घर को छतिग्रस्त किया। हम लोग डर के कारण घर छोड़कर दूसरे तरफ चले गए थे। हाथियों के झुंड ने घंटों तबाही मचाते हुए घर को छतिग्रस्त कर दिया एवं घर में रखा हुआ कई क्विंटल धान को खा गए।

पीड़ित किसान ने बताया कि हम लोगों में भय का माहौल बना हुआ है। प्रशासन से जल्द से जल्द यह परेशानी से निजात दिलाने एवं मुआवजे की मांग की है।

30 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा। किसानों के बीच तिलहन फसल का बीज किया गया वितरण

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत बलीगढ़ पंचायत के पंचायत समिति सदस्य मोहम्मद बाबर एवं उप मुखिया मोहम्मद मुस्ताक ने दर्जनों ग्रामीणों के बीच सरसों बीज का संयुक्त रूप से वितरण किया।

इस मौके पर प्रभारी मुखिया मोहम्मद मुस्ताक ने किसानों को जागरूक करते हुए कहा कि राज्य सरकार के द्वारा किसानों को निशुल्क बिज उपलब्ध कराई जा रही है। इसका किसान भरपूर लाभ उठाएं आगे कहां की इस प्रखंड क्षेत्र में तिलहन फसल की अपार संभावनाएं हैं। इसलिए सरकार के द्वारा उन्नत किस्म का किसानों के बीच बीज उपलब्ध कराया जा रहा है।

पंचायत समिति सदस्य मोहम्मद बाबर ने कहा कि किसान पुराना बीज का प्रयोग करते हैं, जिस कारण उन्हें पर्याप्त उत्पादन नहीं मिल पाता है। कृषि विभाग के द्वारा उन्नत किस्म का बीज किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे किसान कम लागत में अधिक उत्पादन का लाभ ले सके। उन्होंने आगे कहा कि कृषि में किसानों को लाभ तभी हो पाएगा जब कम लागत में अधिक उपज प्राप्त करेंगे।

इस दौरान किसान दिलीप सिंह , सरवन सिंह, ललन सिंह सहित अनेको किसान मौजूद थे।

36 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । फाइनल मैच के साथ हुआ फुटबॉल मैच का समापन

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत हरहे पंचायत के कसमार गांव में कई दिनों से खेली जा रही फुटबॉल टूर्नामेंट फाइनल मैच के खेल के साथ समापन हुआ।

विभिन्न जगहों से आए हुए विशिष्ट अतिथि प्रखंड विकास पदाधिकारी रमकंडा रामजी वर्मा, मुखिया श्रवण प्रसाद कमलापुरी, पूर्व मुखिया सुनीता देवी, पंचायत समिति सदस्य सुरेंद्र राम, छोटू संजय सिंह, युवा समाजसेवी तपेश्वर सिंह, सुदामा भुइयां, वीरेंद्र साव के द्वारा सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर फाइनल मैच का फीता काटकर मैदान में पहुंचे एवं सभी खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर फुटबॉल को किक मार कर मैच का शुभारंभ किया।

कसमार गांव रमकंडा प्रखंड मुख्यालय से लगभग 5 किलोमीटर दुर सुदूरवर्ती क्षेत्र है जहां इस प्रकार का फुटबॉल मैच का आयोजन होना बड़ी बात से कम नहीं है।

इस टूर्नामेंट को देखने के लिए दूर दूर से लोगों का भीड़ उमड़ जाता था लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से ज्यादा संख्या में दर्शक नहीं पहुंच सके।

फाइनल मैच चपरी बनाम कुंड पानी के बीच खेला गया जिसमें कुंड पानी की टीम ने चपरी को 2 -0 से पराजित करते हुए विजेता बनी वही चपरी उपविजेता बनी।

43 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । धूम धाम से मना देव प्रबोधिनी एकादशी/तुलसी विवाह का त्यौहार

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड क्षेत्र में देव प्रबोधिनी एकादशी यानी कि तुलसी विवाह का त्यौहार धूमधाम से मना। इस वर्ष देव प्रबोधिनी एकादशी का त्यौहार 25 नवंबर को मुहूर्त बन रहा था।

यह त्यौहार कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाया जाता है। पुरानो में ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु चतुर्मास की निद्रा के बाद जग जाते हैं और फिर से सृष्टि से सभी कार्य को देखने लगते हैं। इस एकादशी को सबसे बड़ी एकादशी में से एक माना जाता है।

इस दिन कुछ विशेष नियमों का पालन करना पड़ता है इस दिन भूल से भी तुलसी का पता नहीं तोड़ना चाहिए यानी कि इस दिन माता तुलसी की पूजा होती है और इस दिन उनका शालिग्राम से विवाह करवाया जाता है। इस दिन भूल से भी किसी की चीज में तुलसी के पत्ते का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

35 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा। कोरोना जागरूकता को लेकर सहीया ने किया दीवार लेखन

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा। कोरोना जागरूकता को लेकर सहीया सीमा देवी ने अपने क्षेत्र में दीवार लेखन एवं लोगों को जागरूक किया। जिसमें दीवार लेखन के माध्यम से लोगों को सावधान करते हुए विभिन्न लक्षणों होने पर स्वास्थ्य सहिया एवं नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करने को कहा।

उक्त दीवार लेखन में कोविड-19 का संक्रमण से सावधान रहने को लेकर बताया गया कि 40 वर्ष से या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति जिन्हें विभिन्न प्रकार के लक्षण हैं जैसे:-ब्लड प्रेशर, अत्यधिक मोटापा, डायबिटीज, लिवर की बीमारी, सास संबंधित बीमारी इत्यादि बीमारियों के लक्षण अगर हो तो तुरंत ही स्वास्थ्य सहिया एवं नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क कर स्वास्थ्य लाभ ले एवं स्वस्थ रहें एवं अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल करें।

34 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । दो वाहनों में हुई जबरदस्त टक्कर

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा मेदनीनगर मुख्य मार्ग में नावाडीह गांव के तीखे मोड़ के पास विपरीत दिशा से आ रहे दो वाहनों में जबरदस्त टक्कर हो गए।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि उक्त दोनों वाहन स्विफ्ट कार छत्तीसगढ़ से मेदनीनगर की ओर और पिकअप मालवाहक वाहन मेदनीनगर से रमकंडा की ओर जा रहा था।

पिकअप मालवाहक वाहन एक बाइक को ओवरटेक करते हुए तेज रफ्तार से निकली थी जो कि तीखे मोड़ के पास पहुंचने पर स्विफ्ट डिजायर कार से जा टकराई। पीछे से आ रही मोटरसाइकिल भी दुर्घटनाग्रस्त गाड़ियों में जा भिड़ी। घटना में मोटरसाइकिल सवार लोगों की चोटे आई है।

दोनों वाहनों में बैठे चालक समेत अन्य सवार लोगों को भी काफी गहरी चोट आई है। गंभीर रूप से घायलों को तत्काल इलाज हेतु डाल्टनगंज ले जाया गया।

53 total views, 2 views today

रमकंडा । गढ़वा । उदयीमान सूर्य के अर्ध के साथ संपन्न हुआ छठ पर्व का त्यौहार

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा। लोक आस्था का महापर्व छठ पूरे भक्ति भाव से प्रखंड क्षेत्रों में शनिवार को संपन्न हो गया। उक्त अवसर पर छठ व्रतियों ने नहाए खाए के साथ 2 दिनों का निर्जला उपवास रख शनिवार को उदयीमान भगवान भास्कर का आर्धय दिया ।

वहीं उक्त त्यौहार पर वैश्विक बीमारी कोरोना का भी सीधा असर देखा गया । इस वर्ष प्रखंड क्षेत्रों के विभिन्न छठ घाटों पर छठ व्रतियों की संख्या काफी कम देखी गई । उक्त कारण छठ घाट का अधिकांश क्षेत्र खाली पड़ा रह गया। इसी तरह उसका असर क्षेत्र के विभिन्न सेवी संस्थाओं पर भी देखा गया ।

इससे पूर्व उनके द्वारा छठ व्रतियों के सहयोग में कई स्रोतों से हाथ बताया जा रहा था । लेकिन इस वर्ष सरकार के गाइडलाइन में बंद हो जाने के कारण उनके द्वारा उसमें काफी कटौती कर दिया गया ।

विभिन्न पूजा समितियों के द्वारा फलाहार वितरण से लेकर कई तरह के कार्यक्रमों को उनके द्वारा काफी छोटा कर दिया गया । पूछने कई समितियों ने बताया कि सरकार का गाइड लाइन में बंद हो जाने के कारण इस वर्ष हम सभी छठ व्रतियों को किसी भी तरह का सहयोग करने से असमर्थ थे ।

लेकिन अंतिम समय में जैसे ही सरकार के द्वारा उक्त गाइडलाइन में ढील दे दिया गया कि हम सभी छठ व्रतियों के सहयोग के लिए सक्रियता से लग गए ।उन्होंने बताया कि क्षणिक समय में हम लोगों से जो बन पड़ा उनके लिए सहयोग करने का काम किए ।

उसके बाद भी रमकंडा के मुख्य बाजार में छठ ब्रतियों के बीच फलहार वितरण, बड़का आहर छठ घाट पर रोशनी की बयोस्था के साथ साथ छठ ब्रातियों के लिए स्नानागार की व्यवस्था की गई।साथ ही कहा की अगर सरकार के द्वारा किसी भी तरह का बंधन नहीं होता तो पिछले वर्ष के अपेक्षा इस वर्ष उससे बेहतर छठ व्रतियों को सेवा देने की हम लोगों की योजना थी ।

46 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । छठ महापर्व को लेकर सभी नदी तालाब हुए गुलजार

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड के सभी नदी तालाबों इस वक्त गुलजार नजर आ रहा है। गुलजार हो भी क्यों ना हिंदुओं का सबसे बड़ा महापर्व छठ व्रत पूरे रीति-रिवाजों के साथ धूमधाम से मनाया जो जा रहा है।

कहीं नदी तो कहीं तालाबों को छठ घाट बना कर सैकड़ों लोग छठ महापर्व करते दिखाई दे रहे हैं जिससे सभी नदी तालाबों में मनोरम दृश्य देखने को मिल रहा है।

रमकंडा मुख्यालय का बड़का आहर तालाब छठ व्रतियों से पूरी तरह गुलजार नजर आ रहा है। छठ पूजा कमिटी बीते वर्षो की भांति इस वर्ष भी सूर्य भगवान की प्रतिमा रखे हुए हैं। पर्व को लेकर रमकंडा प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रही है।

हम बताते चलें कि लोक आस्था का यह सबसे बड़ा महापर्व बड़े ही धूमधाम से यूं हर्षोल्लास के साथ पूरे झारखंड बिहार के साथ-साथ अन्य राज्यों में भी मनाया जाता है।

46 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । छठ पर्व को लेकर सजी फल हार की दुकान

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा। कल नहाए खाए के साथ शुरू हुआ 4 दिनों तक चलने वाला आस्था एवं पवित्रता का त्यौहार छठ पर्व को लेकर फलाहार की दुकानें सज गई है।

पर्व को लेकर सभी दुकानदार अनेकों प्रकार के लोक लुभावनी ऑफर भी लगाए हुए हैं फिर भी बीते व्हाट्सएप की अपेक्षा इस वर्ष सामानों के दामों में वृद्धि देखी जा रही है।

49 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । नहाए खाए के साथ शुरू हुआ छठ व्रत का त्यौहार

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा। आज नहाए खाए के साथ 4 दिनों तक चलने वाला आस्था, पवित्रता, शुद्धता व स्वच्छता के साथ मनाया जाने वाला छठ व्रत का त्यौहार आज से शुरू हो गया।

इस दिन प्रसाद के रूप में श्रद्धालु व्रती कद्दू भात का सेवन करते हैं इसके अगले दिन खीर भोजन का प्रसाद बनता है और इसके अगले दिन अस्तचलगामी सूर्य व उसके अगले दिन उदयीमान सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही छठ पर्व संपन्न हो जाता है।

छठ व्रत को लेकर त्यौहार करने वाले घरों में चहल कदमी तेज हो गई है लोक जोरों शोर से सुप व दौरा का खरीदारी कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर विभिन्न छठ घाटों पर साफ सफाई का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है।

34 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । धूमधाम से मना गोवर्धन पूजा का त्यौहार

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा ।रमकंडा प्रखंड क्षेत्र के अनेकों जगहों पर प्रखंड क्षेत्र के युवतीयो एवं महिलाओं के द्वारा गोवर्धन पूजा का त्योहार धूमधाम से मनाया गया।

मान्यता है कि दीपावली यानी दिवाली के अगले दिन वर्धन पूजा की जाती है इससे अन्नकूट के नाम से भी जाना जाता है। गोवर्धन पूजा के दिन भगवान कृष्ण गोवर्धन पर्वत और गायों की पूजा का विधान है।

मान्यता यह भी है कि ब्रज वासियों की रक्षा के लिए भगवान श्री कृष्ण ने अपने दिव्य शक्ति से विशाल गोवर्धन पर्वत को छोटी अंगुली से उठाकर हजारों जीव जंतु और इंसानी जिंदगीयों को भगवान इंद्र के प्रकोप से बचाया था यानी भगवान कृष्ण ने देवराज इंद्र के घमंड को चूर चूर कर गोवर्धन पर्वत की पूजा की थी इस दिन लोग अपने घरों में गाय के गोबर से गोवर्धन बनाते हैं।

34 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । छठ घाटों की सफाई हुई शुरू

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र के सभी छठ घाटों पर साफ सफाई शुरू हो चुकी है। सभी छठ घाटों की साफ-सफाई का स्तर पर किया जा रहा है।

गौरतलब है कि हिंदुओं का सबसे बड़ा एवं पवित्र त्यौहार छठ पूजा मनाया जाता है। जो कि इसकी शुद्धता एवं पवित्रता का बखुबी ध्यान में रखते हुए विभिन्न छठ घाटों की कमेटियों के द्वारा छठ घाट को साफ सफाई करवाया जा रहा है जिससे व्रत करने वाले श्रद्धालु भक्तों को किसी प्रकार का कोई दिक्कत ना हो।

38 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । शांतिपूर्ण एवं सौहार्द पूर्ण वातावरण के साथ संपन्न हुआ दीपावली का त्यौहार

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । प्रखंड में शनिवार को दीपावली पर्व शांतिपूर्ण सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हो गया। शनिवार की शाम प्रखंड के लोगों ने हर्षोल्लास के साथ मां लक्ष्मी तथा भगवान गणेश की पूजा अर्चना के पश्चात अपने घरों को प्रकाश से जगमगा दिया। साथ ही लोगों ने एक दूसरे को दिपावली पर्व की बधाई दिया।

दीपावली पर्व पर प्रखंड क्षेत्र के अधिकांश घरों के द्वार पर रंगोली बनाया गया एवं साथ ही लोग एक दूसरे को दीपावली पर्व की शुभकामनाएं व बधाई देते हुए कहा दीपावली त्योहार अंधकार पर प्रकाश का विजय का प्रतीक है।

इसदिन भगवान राम ने राक्षस रावण का वध कर अयोध्या वापस लौटे थे। इन्हीं के स्वागत में अयोध्या वासियों ने दीप जलाकर उनका स्वागत किया था। जिस तरह हमलोग दीपावली के दिन अपने घरों में दीप जलाते हैं ठीक उसी तरह महापुरुषों के प्रतिमाओ के सम्मुख भी दीप जलाना चाहिए महापुरुषों का सपना साकार हो सके।

प्रखंड क्षेत्र में अधिकांश लोगों के द्वारा चाइनीस लाइट के साथ-साथ मिट्टी के दीए का भी प्रयोग किया लेकिन अधिकांश जगह चाइनीस लाइटों का बोलबाला रहा।

39 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । धनतेरस को लेकर सजी दुकानें

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । धनतेरस के मौके पर इलेक्ट्रॉनिक सोने चांदी के साथ बर्तन और कैलेंडर से रमकंडा का दुकान सज गया है। रमकंडा में जेवर की आधा दर्जन से ऊपर दुकानें हैं। सभी दुकानदार अनेक प्रकार के लोक लुभावनी ऑफर अपनी दुकान मैं लगाए हुए हैं।

मान्यता है कि धनतेरस के मौके पर बर्तन के साथ सोने चांदी और देवी-देवताओं के चित्र खरीदना शुभ माना जाता है। कोरोना काल कुछ ही असर देखने को मिल रहा है। दुकानदार भाई लोग बताते हैं कि पिछले वर्षो की अपेक्षा कुछ ही कम दुकानदारी हुई है।

28 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । आधुनिक लाइट की मार से कुम्हार के चाक हुई धीमी

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा। दीपावली पूजा का समय में अब कुछ ही दिन शेष बचा है। वही इस पर्व को लेकर लोग अपने घरों की साफ-सफाई के तैयारी में जुटे हुए हैं। वैसे तो इस त्यौहार में विशेषकर मिट्टी के बने दिए का महत्व है लेकिन इस आधुनिकता के समय में चाइनीज लाइटे मिट्टी के दीए की रोशनी को धीमी करती हुई नजर आ रही है।

फिर भी रमकंडा प्रखंड के कुम्हार समाज के लोग मिट्टी के दीए बनाने में जुट गए हैं। हालांकि इस कोरोना काल का समय अच्छे से लेकर खास तक कमर तोड़ दी है। आमदनी की आस लिए कुम्हार अपने कार्य में जुट गए हैं।दीपावली ऐसा त्यौहार है जो समाज के वातावरण के साथ-साथ अपनों को स्वच्छता के साथ अपने आस पास के पड़ोस को जोड़ता है।

ऐसे में इस प्रकाश पर्व पर रोशनी वाले मिट्टी के दिए सभी के जीवन में रोशनी के साथ खुशियों से भर देता है।रोशनी का पर्व दीपावली को लेकर रमकंडा प्रखंड के विभिन्न गांवों के कुम्हार परिवार इन दिनों मिट्टी के दीए बनाने में व्यस्त हैं।

आज इस आधुनिक युग में एक से एक चकाचौंध कर देने वाली इलेक्ट्रॉनिक लाइट अनेकों डिजाइन दार रोशनी युक्त बल्बों के कारण स्वदेशी दिये के प्रकाश को फीका कर दिया है।साथी कुम्हार परिवार की रोजी-रोटी पर सीधा प्रहार किया है।

42 total views, no views today

रमकंडा। गढ़वा । झामुमो कर रही है लगातार मदद

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत उदयपुर पंचायत हरवाही टोला के प्यारी भुइया की पत्नी तेतरी देवी की मौत पिछले दिनों अचानक हो गई थी।

निधन की सूचना पाकर मंत्री सह विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर के निर्देशानुसार प्रखंड कमेटी के द्वारा प्रखंड कमेटी के लोग पीड़ित परिवार के यहां पहुंच कर 50 केजी चावल , एवं सहयोग राशि प्रदान करते हुए पीड़ित परिवार को सरकारी लाभ दीवाने के साथ ही हर संभव मदद का भरोसा दिया।

मौके पर उपस्थित झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष दिनेश कुमार गुप्ता पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर मंसूर आलम, कोषाध्यक्ष लालधारी लाकड़ा, वीरू भुइयां सहित पीड़ित परिवार के परिजन उपस्थित थे।

131 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । दिदी बाड़ी योजना का हुआ उद्घाटन

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । जेएसएलपीएस के तत्वधान में रमकंडा प्रखंड अंतर्गत उदयपुर पंचायत के नावाडीह मैं दीदी बाड़ी योजना का उद्घाटन स्थानीय मुखिया राजकिशोर यादव एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी रमकंडा रामजी वर्मा ने संयुक्त रूप से किया।

अत्याधिक पोषक तत्वों से युक्त साग सब्जी जैसे पपाया, पालक ,लता वाली सब्जियां गंधारी साग, धनिया, पता मेथी साग इत्यादि लगाए जाएंगे।जिससे ग्रामीण परिवार को जहां एक और आमदनी बढ़ेगी वहीं कुपोषण जैसी समस्या से लोग मुक्त होंगे।

इस दौरान मुखिया राजकिशोर यादव ने कहा कि सरकार की यह बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। जिसे सभी गरीब दीदी को सही पोषण सही समय पर उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार की सोच है कि ग्रामीण आत्मनिर्भर हो एवं कुपोषण मुक्त रहें, इसी सोच को लेकर ग्रामीण विकास के द्वारा दिदी बाड़ी योजना का आरंभ किया गया है।

प्रखंड विकास पदाधिकारी रामजी वर्मा ने कहा कि दीदी बाड़ी योजना के तहत ग्रामीणों की जमीन पर पौष्टिक भोजन प्रदान करने वाले पौधे लगाए जा रहे हैं जिससे अपने स्वास्थ्य के लिए किसी पर निर्भर ना हो खुद अपने घर ले बाड़ी में पोषण वाटिका लगा और उसका लाभ खुद और अपने परिवार का सदस्य को दें।इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र के परिवार के लोगों का हार प्रणाली को बदलने का काम करेगा और कुपोषण से लोगों को निजात दिलाएगा।

इस अवसर पर प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी रमकंडा सुनील कुमार पासवान, रोजगार सेवक राजेश कुमार, उप मुखिया अनिल कुमार, जेएसएलपीएस के प्रखंड समन्वयक मुकेश तिवारी, ग्राम नावाडीह के सभी समूह के महिला एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

40 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । सुहागिन महिलाओं ने किया करवा चौथ का व्रत

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड में सुहागिन स्त्रियों द्वारा करवा चौथ का व्रत किया गया। करवा चौथ का व्रत सुहागिन स्त्रियों के लिए बहुत ही खास होता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरा दिन निर्जला व्रत रखती है।

करवा चौथ व्रतियों द्वारा आज के दिन कैंची चाकू आदि का इस्तेमाल नहीं करती है और ना ही नाखून बाल काटती है। कहा जाता है कि यह त्यौहार देश के पुरुष व महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण पर्व है।

यह त्यौहार कार्तिक मास में पूर्णिमा के बाद कृष्ण पक्ष में चौथे दिन किया जाता है। आज के दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती है।

करवा चौथ की व्रत रखने वाली महिलाएं शाम को बेसब्री से चांद निकलने का इंतजार करती है और चांद देखने के बाद व्रत तोड़ती है।

41 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । वरिष्ठ झामुमो कार्यकर्ता का निधन

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत मंगराही गांव के रहने वाले रामेश्वर सिंह पिता वासुदेव सिंह के आकस्मिक निधन से पूरे रमकंडा प्रखंड के झामुमो कार्यकर्ताओं में शोक की लहर दौड़ गई है।

रामेश्वर सिंह झारखंड मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ कार्यकर्ता के साथ साथ रमकंडा प्रखंड के चर्चित झामुमो कार्यकर्ता बागेश्वर सिंह के पार्टी सहयोगी रहे थे।

उनके निधन पर प्रखंड के सारे झामुमो कार्यकर्ताओं ने उनके आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की।

निधन पर शोक व्यक्त करने वालों में रमकंडा झामुमो प्रखंड अध्यक्ष दिनेश कुमार गुप्ता, रक्सीपंचायत अध्यक्ष रमाकांत राम, रमकंडा पंचायत अध्यक्ष अली राजा, सहित अनेकों झामुमो कार्यकर्ता शामिल है।

49 total views, no views today