कांडी। गढ़वा। मझिगावां ने आजादनगर को 44 रनों से किया पराजित

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर के प्रांगण में चल रहे क्रिकेट टूर्नामेंट में शुक्रवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और निर्धारित 16 ओवरों में 136 रन बनाया। जीसमें तीसरे विकेट के लिए गौरव पाठक के शानदार 26गेंदों में 72 रन व वरुण चौबेे के 27 रन के साथ सर्वाधिक 99 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को एक सम्मानजनक 136 रनों तक पहुंचा कर आजदनगर को एक पहाड़ सा लक्ष्य खड़ा किया। जबाब में आजदनगर की अच्छी शरुवात नही रही और पूरी टीम मात्र 13 ओवर में 92 रनों में सिमट गई आजदनगर की ओर से सर्वाधिक अनमोल कुमार ने 36 रन बनाया। वंही पूरे खेल के दौरान 72 रन व 2 विकेट के लिए मैन ऑफ द मैच गौरव पाठक को दिया गया। इस तरह मझिगावां ने आजद नगर को 44 रनों से पराजित किया।

26 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग । कांडी । गढ़वा । राधाकृष्ण मंदिर सेमौरा में चोरों ने तोड़ा ताला

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी । गढ़वा । थाना क्षेत्र के से सेमौरा गांव स्थिति प्राचीन राधाकृष्ण मंदिर चोरों के नजर में बस गई है। ज्ञात हो कि 21-22 की रात्रि अज्ञात चोरों ने मंदिर के गर्भ गृह के बाहर लगे ग्रिल का ताला चोरों ने तोड़ दिया। घटना की जानकारी मंदिर के मुख्य पुजारी उदय नारायण पांडेय ने सभी को दिया उन्होंने एक लिखित आवेदन कांडी थाना को दिया जिसमें उन्होंने जिक्र किया है कि जब वे सुबह लगभग 9:30 बजे मंदिर में पूजा-अर्चना व भोग लागाने के लिए बाहर के दरवाजे को खोलकर अंदर आये तो देखा कि अंदर में गर्भ गृह के बाहर के ग्रिल का ताला अज्ञात चोरों के द्वारा तोड़ा हुआ है। पर गर्भ गृह के सबसे अंदर लगे लकड़ी के दरवाजे में लगे लॉक को चोर नही तोड़ पाये। अतः तत्काल उन्होंने मामले की सूचना मंदिर के सेवायत हरिहरपुर निवासी सूर्यदेव सिंह व कांडी थाना प्रभारी को दियाम थाना प्रभारी नीतीश कुमार अपने दल-बल के साथ मंदिर में पहुंच कर छान बिन प्रारंभ कर दिया। आवेदन के अनुसार चोर केवल ताला तोड़ने में ही सफल हुए मंदिर के भगवान सुरक्षित हैं।

ज्ञात हो कि 04 जनवरी 2020 को भी इसी मंदिर से भगवान राधाकृष्ण की मूर्ति की चोरी कर ली गई थी। जिसको प्रसाशन के ओर से गहन छानबीन के बाद मूर्ति को बरमाद कर लिया गया था। और चोरों को हिरासत में ले लिया गया था। मूर्ति को पुनः स्थापित किये वर्ष भी नही पूरे की चोरों ने अपना हरकत दिखा दिया है। वंही पुजारी उदय नारायण पांडेय ने आवेदन में मंदिर के साथ साथ पूरे ग्रामीणों के आस्था की रक्षा करने की गुहार लगाई है।

क्या कहा थाना प्रभारी ने:- कांडी थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने मीडिया को बताया कि आवेदन के आलोक में अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। मामले की छानबीन की जा रही है आप सभी प्रसाशन पर भरोसा रखें जैसे अगली घटना में पुलिस ने मामले का सफल उद्भेदन किया था, इस बार भी जल्द ही दोषियों को पकड़ लिया जाएगा।

 

168 total views, no views today

कांडी । गढ़वा । कोरगाईं में संपन्न हुआ फाइनल क्रिकेट टूर्नामेंट

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। कांडी प्रखंड के खरौंधा पंचायत स्थित प्राथमिक विद्यालय कोरगाई के खेल मैदान में बुधवार को नेहरू युवा संगठन के तत्वावधान में 14 वें चैंपियन क्रिकेट टूर्नामेंट 2021 का फाइनल खेला गया। फाइनल मैच जयनगरा बनाम पलामू के पंसा टीम के बीच खेला गया। टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले के मुख्य अतिथि बिश्रामपुर विधानसभा के समाजसेवी अभिमन्यु सिंह उर्फ बबलू सिंह विशिष्ट अतिथि पुलिस इंस्पेक्टर अशोक कुमार सिंह व थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काटकर टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले का उद्घाटन किये। साथ ही समाजसेवी ने राजन सिंह के बॉलिंग पर बैटिंग कर खेल का विधिवत शुभारंभ किया।
उपस्थित खिलाड़ियो व हजारों की संख्या में उपस्थित दर्शकों को संबोधित करते हुए समाजसेवी बबलू सिंह ने कहा कि युवाओं को खेल के क्षेत्र में आगे लाने के लिए मेरा प्रयास शुरू से ही रहा है। मैं हर समय क्षेत्र के युवाओं के साथ रहा हूँ। बिश्रामपुर विधान सभा क्षेत्र के युवाओं का साथ मुझे समय मिला है। उन्होंने कहा कि मैं आप सभी के लिए हर सुख दुःख में मैं आपसभी के साथ खड़ा हूँ।
टॉस जीतकर पंसा की टीम के कप्तान जे पी मेहता ने पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया।पूरी टीम 16 ओवर में 4 विकेट खोकर 173 रन बना सकी।जवाबी पारी खेलने उतरी जयनगरा की टीम ने
129 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी। इस तरह 14 वें क्रिकेट चैंपियनशिप पर पंसा की टीम ने कब्जा किया। अंपायर की भूमिका अनूप कुमार व राजेश ने निभाया। जबकि कमेंटेटर प्रिंस पाण्डेय थे। टूर्नामेंट को सफल बनाने में मुखिया प्रतिनिधि मुन्ना ठाकुर,नीरज सिंह,राजन सिंह,राहुल कुमार दुबे,सुनील पाण्डेय,राम निहोरा पाण्डेय,आयोजन कमिटी के लव सिंह,कौशल पाण्डेय,रंजीत पाण्डेय रवि मेहता,गोलू पाण्डेय,दीपक मेहता,अमित मेहता,नान्हू पाण्डेय,राम निहोरा पाण्डेय सहित कई लोगों की भूमिका सराहनीय रही।मौके पर खेल का आनंद लेने के लिए हजारों की संख्या में दर्शक उपस्थित थे।

22 total views, 1 views today

कांडी। गढ़वा। सुंडिपुर मध्य विद्यालय के प्रांगण में भू अर्जन पदाधिकारी ने निर्गत किया एलपीसी

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। उपायुक्त गढ़वा के निर्देशानुसार राजकीय मध्य विद्यालय सुंडीपुर के प्रांगण में सुंडीपुर पंसा पूल पहुंच पथ में भूमि अधिग्रहित को लेकर बुधवार को भू अर्जन पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी द्वारा कोर्ट कैंप के माध्यम से कई लाभुकों के बीच भू स्वामित्व प्रमाण पत्र का निर्गत किया गया। जिनमें आवेदक रामजन्म राम, सुरेश राम, श्याम बिहारी, माधव कुंवर, बलराम विश्वकर्मा, जगरनाथ सिंह, रामकृष्ण मिस्त्री, राजमती देवी, सुनीता देवी ,उदय कुमार सिंह का स्थल पर ही भू स्वामित्व निर्गत किया गया। वही आवेदक लक्ष्मी पांडे का भू स्वामित्व आवश्यक कागजात नहीं होने के कारण प्रक्रिया में रखा गया है। भू अर्जन पदाधिकारी की उपस्थिति में अंचल कर्मियों द्वारा भू स्वामित्व की कागजी प्रक्रिया पूरा करने के बाद प्रमाण पत्र निर्गत किया गया। कैंप में उपस्थित भू अर्जन पदाधिकारी दिनेश सुरिन ने बताया कि पहुंच पथ की अप्रोच निर्माण में कई बाधाएं थी। जिसको समाप्त करने के लिए कैंप लगाकर लोगों की समस्या को निष्पादित किया गया तथा स्थानीय लोग की भूमि अधिग्रहित लाभुकों के बीच प्रमाण पत्र का निर्गत किया गया। मौके पर भू अर्जन पदाधिकारी दिनेश सुरीन, बीडीओ सह सीओ जोहन टुडू, सी.आई.बी करकेटा, राजस्व कर्मचारी राजेश त्रिपाठी, इंद्रेश्वर बैठा, प्रधान लिपिक विजय राम, अंचल अमीन धर्मदेव राम सहयोगी अरुण राम ,कंपनी इंजीनियर मोहित रंजन, जेई शैलेश कुमार के अलावा अन्य कई लोग मौजूद थे।

15 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। उमवि चटनियां में बच्चों के बीच किया गया पुस्तक का वितरण

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत ग्र उत्क्रमित मध्य विद्यालय चटनियां के प्रांगण में सोमवार को विद्यार्थियों के बीच पुस्तक, कलेंडर व चावल का वितरण किया गया। इस सम्बंध में प्रधानाध्यापक सुरेंद्र प्रसाद साहू ने जानकारी देते हुए बताया कि कक्षा- 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के बीच ज्ञान सेतु पुस्तक व कलेंडर का वितरण किया गया। साथ हीं तीन महीने अक्टूबर, नवम्बर व दिसम्बर के 66 दिनों का चावल भी सभी विद्यार्थियों के बीच वितरण किया गया। वहीं प्रधानाध्यापक सुरेंद्र प्रसाद साहू ने छात्र-छात्राओं को मन लगाकर पढ़ाई-लिखाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विद्यार्थियों को पढ़ने-लिखने के सभी सामग्री व राशन निःशुल्क दिया जा रहा है। मौके पर सहायक शिक्षक दुर्गा राम, सहयोगी शिक्षक रामनिहोरा पाल, सुखदेव प्रजापति, रामविजय राम, शिवकुमार राम, रूपलाल प्रजापति, शिक्षिका अर्चना कुमार सहित काफी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

30 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। सतबहिनी झरना तीर्थ में राम मंदिर निर्माण समिति की हुई विशेष बैठक

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। प्रखंड के सतबहिनी झरना तीर्थ स्थित बजरंगबली मंदिर के प्रांगण में शनिवार को राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक की गयी।बैठक की अध्यक्षता प्रखंड संयोजक शशि रंजन दुबे ने की।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के जिला संपर्क प्रमुख आशीष कुमार बैद्य थे।उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि 492वर्षों के आंदोलन व लगभग 4 लाख हिन्दुओ के बलिदान के बाद आज मर्यादा पुरुषोत्तम राम अपने घर में विराजमान होने वाले हैं।राम मन्दिर निर्माण के लिए पूरे देश मे धन संग्रह अभियान चलाया जा रहा है।यह अभियान 15 जनवरी से 27 फरवरी तक चलेगा।कांडी प्रखंड के प्रत्येक गांव में जाकर जागरूकता अभियान चलाना है।लोगों को भगवान राम के मंदिर निर्माण हेतु धन संग्रह की बात बताते हुए सहयोग राशि जमा करें।उन्होंने आगे कहा कि यह एक अभियान है ,जिसमें कालनेमी रूपी राक्षसों द्वारा रुकावटें पैदा की जायेगी।लेकिन इसका परवाह किये बिना आगे बढ़ते हुए अपने मिशन को कामयाब करना है।राम मंदिर निर्माण समिति के मझिआंव प्रखंड संयोजक पुष्प रंजन ने कहा कि जिस राम के आदर्श पर पूरा भारत चल रहा है ,आज जरूरत है उस आदर्श पुरुष को स्थापित करने के लिए आगे आने की।हर घर से राम मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह करना है ताकि आने वाली पीढ़ी गर्व से कहे कि हमारे पूर्वजों के सहयोग से रामलाला का मन्दिर बना है।
राम मंदिर निर्माण समिति के जिला सदस्य संतोष मेहता ने कहा कि मंदिर निर्माण कोई एक ब्यक्ति भी कर सकता था किंतु सहयोग की परंपरा कायम रखने के लिए हर एक व्यक्ति से चंदा लेने का प्रस्ताव रखा गया।
मौके पर सह संयोजक राम लाला दुबे,विनोद प्रसाद,प्रियंक कुमार,अमित प्रकाश,सीता राम तिवारी,राजन कुमार,विवेक सोनी सहित बड़ी संख्या में बजरंग दल व हिन्दू जागरण मंच के लोग उपस्थित थे।

22 total views, 1 views today

कांडी। गढ़वा। उद्घाटन मैच में लमारी ने लोहरगड़ा को 11 रनों से किया पराजित

 

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। बाबा बजरंगबली टूर्नामेंट के तत्वाधान में शनिवार को एक मैच का आयोजन बजरंग बली मझिगावां के पास किया गया। मैच का शुभारंभ हरिहपुर ओपी प्रभारी शौकत खान, दृष्टियूथ ऑर्गेनाइजेशन के प्रधान सचिव शशांक शेखर, जिला परिषद प्रत्यासी दिनेश कुमार व श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी रामधारी चौबे के द्वारा फीता काटकर किया। इस अवशर पर ओपी प्रभारी शौकत खान ने कहा कि खेल के आयोजन किये जाने से युवाओं में निखार आता है। वंही शशांक शेखर ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं अपने जीवन में खेल को भी उतार सकते हैं। उद्धघाटन मैच की शुरुवात ओपी प्रभारी ने एक शॉट मारकर किया लामरी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। लामरी की शुरुवाती पारी अच्छी प्रदर्शन नही कर पाई पर मध्यम वर्गीय खिलाड़ियों ने निर्धारित 12 ओवरों में अपने सभी विकेट खोकर मात्र 69 रन ही बना पाई। वंही जबाब में लोहरगाड़ा की भी स्थिति दयनीय थी हर बल्लेबाज एक के बाद एक कर के अपना विकेट खोते गए। और 11.2 ओवरों में 57 रन बनाकर ऑल आउट हो गए। इस तरह लामरी ने मैच को 11 रनों से जीत लिया। लोहरगाड़ा की ओर से सर्वाधिक कप्तान अशोक कुमार ने 20 रन बनाया जबकि पूरे खेल के लिए में ऑफ द मैच लमारी के अखिलेश कुमार को दिया गया , उन्होंने 3 ओवर में 13 रन देकर 4 विकेट लिए थे। मैच के एम्पायर डब्ल्यू चौबे व दीपू चौबे थे। मौके पर अध्यक्ष सोनू चौबे, सचिव अरुण मिश्रा, मुकेश चौबे, राजन चौबे, गौरव पाठक सहित कई लोग उपस्थित थे।

31 total views, 1 views today

कांडी। गढ़वा। 20वें मानस महायज्ञ की तैयारी को लेकर सतबहिनी विकास समिति की हुई अहम बैठक

कांडी। गढ़वा। पिछले 20 वर्षों की स्थापित परंपरा के अनुरूप मां सतबहिनी झरना तीर्थ एवं पर्यटन स्थल विकास समिति के बैनर तले आम जनों की बैठक की गई। इसकी अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष नरेश सिंह ने की। इस दौरान प्रति वर्ष की भांति 20वें मानस महायज्ञ के आयोजन को लेकर तैयारी की समीक्षा की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में मौजूद लोगों ने अपना विचार प्रकट किया। इनमें समिति के अध्यक्ष नरेश सिंह, सचिव पंडित मुरलीधर मिश्र, संयोजक पीआर सिन्हा, राजेंद्र पांडेय, उपाध्यक्ष अरुण सिंह, रामजन्म पांडेय, नंदलाल दुबे, वैद्यनाथ पांडेय, रामाश्रय दुबे, हरिश्चंद्र साहू, गुड्डू पासवान, डॉ प्रमोद कुमार सिंह सहित अन्य लोगों ने कहा कि फर्जी तरीके से ट्रस्ट का गठन करके 18 वर्षों से खून पसीना एक करके विकसित किए गए स्थल की देखभाल भी नहीं की जा रही है। अभी तक ट्रस्ट के लोगों ने मंदिर के नाम पर एक ईंट भी नहीं लगाया। समिति ने जिस रूप में मंदिरों को छोड़ कर आया था उसके बाद से उन पर पेंट पोचारा भी नहीं किया गया। बावजूद इसके समिति के ऊपर झूठा दोषारोपण किया जाता है। लोगों ने कहा कि समिति अकेले नहीं है। हजारों की संख्या में इसके समर्पित सदस्य हैं। जिन की एकता को तोड़ने के लिए बारी-बारी से इस सदस्य को हटा दीजिए। कभी उस सदस्य को हटा दीजिए कहा जाता है। समिति का उद्देश्य लोगों को जोड़ना है हटाना नहीं। कहा कि न्यायालय मे लंबित मामले के निर्णय की प्रतीक्षा की जा रही है। निश्चित रूप से न्यायालय के द्वारा इंसाफ किया जाएगा। दूसरे के किए धरे पर कब्जा करके लोगों को इतराना नहीं चाहिए। पहले आम जनों ने 18 वर्षों में जितना बना दिया है उतना अलग से बना कर दिखा देते तो बेहतर होता। बैठक के दौरान 20 वें मानस महायज्ञ को लेकर सहयोग संग्रह के लिए गांव-गांव में रसीद, हैंड बिल व पोस्टर भेजा गया। इसके साथ ही जनसंपर्क एवं सहयोग संग्रह के लिए दो टीमों का गठन किया गया। जो लोगों से संपर्क कर महायज्ञ की सफलता के लिए प्रयास करते हुए उन्हें आमंत्रित करने का काम करेगी। मौके पर मौजूद सैकड़ों लोगों ने एक स्वर से कहा कि पिछले सालों की अपेक्षा और अधिक सफलता से यज्ञ का आयोजन किया जाएगा।

27 total views, 2 views today

बड़ी खबर । कांडी । गढ़वा । पति ने पति को मसाला पीसने वाले लोढ़ा से पीटकर कर दी हत्या

अरूण कुमार चौबे

मृतका सीमा देवी का गर्भावस्था का प्रारंभ हुआ था नौंवा माह

कांडी। गढ़वा। हरिहरपुर ओपी क्षेत्र हरिहरपुर के मझिगावां गांव के नवडीहवा टोला निवासी अरूण रजवार पिता चंदन रजवार ने अपनी पत्नी सीमा देवी उम्र 20वर्ष को गुरुवार के देर रात्री 11 बजे सीमा देवी को मसाला पिसने वाले पत्थर का लोह्ड़ा से सिर पर कूच कूच कर हत्या कर दिया । विदित हो कि अरुण रजवार मजदूरी का काम करने हेतु नागपुर गया था । बिते मंगलवार को अपने घर पर आया था । घर पर आने के बाद अपनी पत्नी सीमा देवी से मोबाइल पर बातचीत नही होने की बात पर पूछताछ किया तब सीमा के द्वारा यह कहा जाता था कि मै किसी अन्य ब्यक्ति से बात नही करती हूँ बल्कि अपने मायके में बात करती हूं।साथ ही अरूण इस बात को लेकर पत्नी से हरसमय विवाद करता था। मालूम हो कि सिमा गर्भवती थी जिसका नौंवा माह चल रहा था। रात्री मे घटना होने के बाद अरूण रात भर मृतिका के पास बैठा रहा ।शुक्रवार के अहले सुबह अरुण ओपी हरिहरपुर मे पहुंच कर ओपी प्रभारी शौकत खान को घटना की पूरी जानकारी देते हुए आत्मसमर्पण किया । इसके बाद ओपी प्रभारी ने घटना की जानकारी के उपरांत घटना स्थल पर दलबल के साथ पहुंचे । तब पास पड़ोस के लोग स्थल पर पहुचने लगे । इसके बाद ओपी प्रभारी के मृत्का के परिजनों को सूचना दी । इसके उपरांत मृत्का के पिता मुरारी रजवार गांव कोल्हुआ मझिगावां थाना वरडीहा निवासी ने ओपी प्रभारी को लिखित आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है । आवेदन मे लिखा है जिसमें आरोपी अरुण रजवार पिता चंदन रजवार माता बचनी देवी का नाम दिया है, कि मै अपनी पुत्री मृत्का सीमा देवी की शादी वर्ष 2019 के मई मे अरुण से शादी किया था । शादी के बाद हर समय अरुण के द्वारा 50,000 हजार रुपये की मांग दहेज के रुप मे किया करता था । परन्तु मै मजदूरी कर अपना भरणपोषण किसी तरह से करता हूं । शादी के बाद से ही दहेज लेने का दबाव बनाता था । इसी बात को लेकर हर समय धमकी भी दिया जाता था । ओपी प्रभारी शौकत खान ने शव को कब्जे मे लेकर अंत्यपरीक्षण हेतु गढ़वा सदर अस्पताल मे भेज दिया गया । इसके साथ ही ओपी प्रभारी ने बताया कि न्यायिक प्रक्रिया जारी है ।

47 total views, 2 views today

कांडी। गढ़वा। मकर संक्रांति पर्व के अवसर पे सतबहिनी में उमड़ा आस्था का जनसैलाब

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। हिंदू धार्मिक न्यास बोर्ड मां सतबहिनी झरना तीर्थ स्थल में मकर संक्रांति पर गुरुवार को सतबहिनी झरना व सोन नदी के श्रीनगर घाट में लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। सूर्य को अघ्र्य देकर गुड़तिल का दान किया। सर्वाधिक भीड़ सर्कोनी पंचायत स्थित सतबहिनी झरना में देखी गई। यहां आयोजित मेले में करीब 50 हजार लोगों के पहुंचने का अनुमान है। इसी प्रकार सोन नदी के श्रीनगर घाट में भी मेला आयोजित किया गया। जहां बड़ी संख्या में लोगों ने स्नान-दान कर मंगलकामनाएं की। वहीं युवाओं व बच्चों ने जमकर लुत्फ उठाया। सभी पर्यटकों ने खान-पान की सामग्री व खिलौनी की खरीदारी के बाद झूलों का भी आनंद उठाया। मकर संक्रांति पर विशेष महत्व रखने वाले तिलकुट,जलेबियाँ व चाट-पकौड़े का भाव आसमान पर रहा। फिर भी लोगों ने जमकर खरीदी की। मेले से लौटने वाले लोगों के हाथों में जलेबियाँ जरूर दिखा। खासकर, महिलाओं व बच्चों में इसे लेकर खासा उत्साह देखने को मिला।

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सतबहिनी झरना में मकर संक्रांति के पावन पर्व पर विशाल मेले का आयोजन हुआ। मकर संक्रांति के अवसर पर झारखंड, बिहार, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़ के पर्यटकों ने झरना में स्नान कर सूर्य भगवान को जल भी अर्पित किए, साथ ही माँ सतबहिनी का दर्शन कर मेले में जमकर खरीददारी भी किए। पूरा मेला मिठाई और खिलौने से गुलजार था, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस की पैनी नजर रही। वहीं हिंदू धार्मिक न्यास बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष अजय सिंह द्वारा व्यापक व्यवस्था की गई थी। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कांडी थाना प्रभारी नीतीश कुमार अपने दल बल के साथ सुबह से ही मेला स्थलों में मौजूद रहे।

29 total views, 2 views today

कांडी। गढ़वा। गढ़वा-कांडी मुख्य सड़क निर्माण में बरती जा रही है घोर लापरवाही- ब्रजेन्द्र पाठक

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। आरकेटीसी कंपनी के द्वारा गढवा शहर के रंका मोड़ से कांडी तक मुख्य सड़क का निर्माण किया जा रहा है जिसमें विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र भाजपा नेता ब्रजेन्द्र पाठक ने कंपनी पर अनियमितता का आरोप लगाते हुए गढ़वा प्रसाशन की भी घोर निंदा की है। जिसमें मुख्य सड़क के किनारे लगे लगभग एक हजार पेड़ों की कटाई जंगल विभाग की बिना अनुमति की ही पेड़ों की कटाई धड़ले से की जा रही है। आगे नेता ब्रजेन्द्र पाठक ने कहा कि जबकि विभाग को हमने एक आवेदन पत्र के सबूत के तौर पर मोबाइल के माध्यम से पेड़ कटाई की फोटो भी दिया था। उस वक्त जंगल विभाग के डीएफओ ने यह आश्वासन दिया था। पर अभी तक कोई कार्यवाही नही किया गया है जिससे प्रसाशन की घोर लापरवाही प्रतीत होता है। प्रसाशन की ऐसी रवैया से यह प्रतीत होता है कि सड़क की निर्माण कंपनी के द्वारा गढ़वा जंगल विभाग की मिलीभगत प्रतीत हो रही है। जबकि श्री पाठक ने यह बताया कि उक्त सड़क में हो रही लापरवाही के कारण कांडी प्रखण्ड के मनीष कुमार की गढ्ढे में गिरने से मौत हो गई थी। अतः श्री पाठक ने सरकार से एक आग्रह किया है कि सड़क निर्माण में कार्य को अच्छे तरीके से किया जाए।

18 total views, 2 views today

कांडी। गढ़वा। श्रद्धालुओं ने मकर संक्रांति के मौके पर आस्था की लगाई डुबकी

फोटो : मेला में झूले का आनंद लेते बच्चे

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। हरिहरपुर ओपी क्षेत्र के सोन नदी के डूमरसोता घाट पर गुरुवार को लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। सूर्य को अघ्र्य देकर गुड़तिल का दान किया। यहां आयोजित मेले में करीब पांच से दस हजार लोगों के पहुंचने का अनुमान है। इसी प्रकार सोन नदी के श्रीनगर घाट में भी मेला आयोजित किया गया। जहां बड़ी संख्या में लोगों ने स्नान-दान कर मंगलकामनाएं की। वहीं युवाओं व बच्चों ने जमकर लुत्फ उठाया। सभी पर्यटकों ने खान-पान की सामग्री व खिलौनी की खरीदारी के बाद झूलों का भी आनंद उठाया। मकर संक्रांति पर विशेष महत्व रखने वाले तिलकुट,जलेबियाँ व चाट-पकौड़े का भाव आसमान पर रहा। फिर भी लोगों ने जमकर खरीदी की। मेले से लौटने वाले लोगों के हाथों में जलेबियाँ जरूर दिखा। खासकर, महिलाओं व बच्चों में इसे लेकर खासा उत्साह देखने को मिला।
मेला में हरिहरपुर ओपी से एएसआई उस्मान खान व सुरेंद्र दुबे ने अपने दल बल के साथ पूरे दिन मेला स्थल में मौजूद रहे।

21 total views, 2 views today

कांडी। गढ़वा। सासंद बीडी राम ने सोन नदी में बनने वाले पाइप लाइन-1 का किया निरीक्षण

फोटो : नक्शा के सहारे निरीक्षण करते हुए
फोटो : स्थल का निरीक्षण करते

 कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। हरिहरपुर ओपी क्षेत्र में पलामू सांसद विष्णु दयाल राम ने बुधवार को केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित पाइप लाइन फेज वन का निरीक्षण किया। उन्होंने सबसे पहले हरिहरपुर में कई किसानों व पार्टी के सदस्यों से मिलकर उनकी समस्याओं को सुना जिसमें कांडी प्रखंड के सात पंचायतों में घर घर नल जल योजना का सर्वे नही होने का शिकायत पत्र सूर्यदेव सिंह, अरुण सिंह, प्रवीण सिंह, राजा ऋषिकेश सिंह व नीरज सिंह ने सौपा। उसके पश्चात सांसद ने सोन नदी के किनारे दारीदह स्थान पर गए जंहा पाइप लाइन फेज वन में बनने वाले लिफ्टिंग का जायजा लिया व विभाग के अभियंता द्वारा नक्शा के माध्यम से पूरे स्थल का निरीक्षण किया और कार्य को जल्द से जल्द प्रारम्भ करवाने का आश्वासन दिया।

इस योजना के तहत जिले में पाइपलाइन के माध्यम से विभिन्न जलाशयों /जल निकायों में आवश्यकतानुसार पेयजल एंव सिचाई उपलब्ध कराए जाने के कार्य हेतु 1169.28 करोड़ रुपये की प्रसाशनिक स्वीकृति प्रदान की गई है। इस योजना के अंतर्गत जिले के सोन नदी व कनहर नदी के तीन अलग -अलग जल लाया जाएगा और कई गांवों के सिचाई व पेयजल हेतु सुविधा मिलेगी जिससे हर किसानों को लाभ मिलेगा।

जल लाने के लिए तीन भागों में बांटा गया है जिसमें पाइपलाइन फेज -1, पाइपलाइन फेज -2 व पाइपलाइन फेज -3
पाइपलाइन फेज -1 में सोन नदी से कांडी प्रखंड के दारीदह ग्राम में लिफ्टिंग, पाइपलाइन फेज- 2 में कनहर नदी से रंका प्रखण्ड के भुनरी ग्राम में लिफ्टिंग व पाइपलाइन फेज – 3 में कनहर नदी से भंडरिया प्रखण्ड के उरगा ग्राम में लिफ्टिंग।

पाइपलाइन फेज -1 से सरसतिया , कवलदाग , बभनीखांड , उत्तमाही, पंडरवा एव पाइपलाइन के मार्ग में पड़ने वाले अन्य छोटे – बड़े जल निकायों के जलाशयों को भरा जाएगा।

फेज वन से गढ़वा , नगरटारी , मझिआंव , भवनाथपुर , कांडी , केतार , खरौंधी , रमना , सगमा एंव विशुनपुरा प्रखण्ड के किसानों को लाभ मिलेगा।

क्या कहा सांसद बीडी राम ने : उपस्थित लोगों के बीच उन्होंने कहा कि तीनों फेजों को मिलाकर टोटल 70 मिलियन क्यूबिक पानी पहुंचाया जाएगा ताकि गढ़वा जिले के कोई भी किसान का खेत असिंचित या पेय जल समस्या ना झेल सके उन्होंने कहा कि हमारी केंद्र सरकार की यह योजना पर कार्य इसलिए कर रही है ताकि किसानों को सिंचाई के लिए स्त्रोत प्राप्त करना था। आगामी दो से तीन वर्षों में पलामू व गढ़वा के किसानों की स्थिति अच्छी होगी। हमारी कोशिश है कि 70% से 80% जल की व्यवस्था पाइपलाइन के माध्यम से हो ताकी 20% ही भगवान के भरोशे पर हों। वंही हरिहरपुर मंडल अध्यक्ष विनोद बिहारी द्विवेदी ने एक मांग पत्र सौंपा जिसमें क्षेत्र के कई समस्याओ जैसे दो दिनों के बाद धान क्रय केंद्र बंद होना, नीलगाय की समस्या से किसानों का जूझना, अंचल संबंधी पूर्ण रूप से कार्य कांडी अंचल कार्यालय में ना होना, कांडी स्वास्थ्य केंद्र में 24×7 घँटे चिकित्सक का रहने जैसी समस्याओ का उल्लेख किया गया है।

अलखनाथ पांडेय, शारदा महेश प्रताप देव, जिला उपाध्यक्ष उमेन्द्र यादव, दक्षिण पूर्व सलाहकार समिति के सदस्य रघुराज पांडेय, मुकेश, निरंजन सिंह, संजय सिंह, शशांक शेखर , संतोष सिंह, बबलू सिंह सहित कई गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।

55 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। अम्बेडकर युवा क्लब जमुआ ने 29 रनों से जीता फाइलनल मैच

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। हरिहरपुर ओपी क्षेत्र में बाबा क्रिकेट क्लब मझिगावां के तत्वधान में एक क्रिकेट मैच का सीरीज चल रहा था जिसमें मंगलवार को फाइनल मैच साइनिंग स्टार आजाद नगर व अंबेडकर युवा क्लब जमुआ ( अमस्ता टोला) के मध्य खेला गया। जिसमें फाइनल मैच का शुभारंभ श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर के महंत रामधारी चौबे के द्वारा फीता काटकर किया गया। अंबेडकर युवा क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और निर्धारित 16 ओवर में 185 रन का लक्ष्य खड़ा किया। टीम की ओर से सुभाष कुमार ने छक्के और चौकों की बौछार कर दिया और शानदार 109 रन बनाया। जबाब में साइनिंग स्टार ने धुँवाधार बल्लेबाजी से खेलना शुरू किया पर जैसे ही उसके पहले विकेट की पतन हुआ बाकी बल्लेबाज एक के बाद एक कर के आउट होते गए फिर भी रन रेट बनाये रखा पर अंतिम के बल्लेबाज अच्छी प्रदर्शन नही कर पाए और निर्धारित ओवर में 156 रन ही बना पाए साइनिंग स्टार आजाद नगर की ओर से पहले पायदान के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। खेल के दौरान अच्छे प्रदर्शन के लिए में ऑफ द मैच सुभाष कुमार को 109 रन व 1 विकेट को दिया गया वंही पूरे सीरीज के लिए भी सुभाष कुमार को ही दिया गया। मैच में एम्पायर राजेश कुमार शर्मा व दीपू चौबे ने खेल का निर्णय दिया व कमेंट्रेटर अनूप कुमार चौबे ने अपनी लच्छेदार बातों से सभी का मन बहलाये रखा।

19 total views, 1 views today

कांडी। गढ़वा। एक ही रात में चोरों ने दो घरों के ताला तोड़कर चोरी को दिया अंजाम

फोटो : चोरो के द्वारा बिखेरे गये समान को देखते पुलिसकर्मी

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। हरिहरपुर ओपी क्षेत्र के डूमरसोता पंचायत में सोमवार की रात चोरों ने एक बड़ी घटना को अंजाम दिया पर्याप्त जानकारी के अनुसार डूमरसोता पंचायत में सोमवार की रात ( एक ही रात में) चोरों ने दो घरों में ताला तोड़कर घटना को अंजाम दिया। चोरों ने डूमरसोता निवासी शिवकुमार मेहता पिता स्व विशुनदेव मेहता व सतेन्द्र मेहता के घर पर चोरी की गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार जब ग्रामीणों ने जब शिवकुमार मेहता के घर का ताला टूटा हुआ देखा तो इसकी सुचना भतीजा सुजीत मेहता को दिया। सुजीत मेहता ने उक्त मामले की जानकारी चौकीदार जयराम सहित हरिहरपुर ओपी को दिया। मामले की जानकारी मिलते ही हरिहरपुर ओपी से एएसआई उस्मान खान अपने दल बल के साथ स्थल पर जाकर मामले की जानकारी लिया। जानकारी लेने के बाद यह पता चला कि दोनों घरों में घर के कोई भी सदस्य नही थे सभी सदस्य रायबचरा में रहते थे। एएसआई उस्मान खान ने जानकारी देते हुए कहा कि मौके पर चोरो के द्वारा ताला तोड़कर समान को बिखेरा गया है कितने सामान की चोरी गई है यह कहा नही जा सकता जब तक दोनों घरों के मकान मालिक नही आती है। तब तक एएसआई ने एक नया ताला मंगा कर फिर से घर में ताला लगाया। हरिहरपुर पुलिस के द्वारा मामले छानबीन किया जा रहा है।

29 total views, 1 views today

कांडी । गढ़वा । जल जीवन मिशन के तहत कांडी प्रखंड के 7 पंचायतों का नहीं हुआ चयन

कांडी। गढ़वा। प्रखंड अंतर्गत 16 पंचायतों में से सिर्फ 9 पंचायतों में जल जीवन मिशन के तहत घर-घर तक पीने का पानी पहुंचाया जाएगा।
जानकारी के अनुसार इस योजना के लिए प्रखंड के 16 पंचायतों में से 9 पंचायत का ही चयन किया गया है। अन्य सात पंचायतों को इससे वंचित रखा गया है।
नाराजगी जाहिर करते हुए सरकोनी पंचायत मुखिया सह मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष मीना देवी ने कहा कि किसी भी कीमत पर अन्य सात पंचायतों के लोगों के साथ सौतेला व्यवहार नहीं होने दिया जाएगा।
कहां की इसके लिए बीडीओ, एसडीओ व उपायुक्त से लेकर राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री तक को पत्र लिखा जाएगा। जरूरत पड़ी तो मैं आत्मदाह तक करूंगी।
एक ही प्रखंड में नो पंचायत का चयन व सात पंचायतों की उपेक्षा बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

25 total views, no views today

गढ़वा। जीवन ज्योत के मीडिया प्रभारी अंकित ने गरीबों के बीच मनाया अपना जन्मदिन

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। मानव सेवा से बड़ी कोई सेवा नही है, यदि इंसान किसी भी प्राणी की इज्जत व सेवा करने की ठान ले तो उससे बड़ा धर्म नही होता है उक्त बातें जीवन ज्योत टीम के केंद्रीय मीडिया प्रभारी ने सिद्ध कर दिया है। अपने जन्मदिन के शुभ अवसर गढ़वा प्रखंड के भंडार टोला में अत्यंत निर्धन,असहाय निशक्त,वृद्ध एवं गरीब लोगों के बीच मनाया।सैकड़ों लोगों के बीच कम्बल वितरण तथा विभिन्न खाद्य सामग्री का वितरण किया गया।कम्बल एवं खाद्य सामग्री पाकर उन्होंने जीवन ज्योत के समस्त टीम को आशीर्वाद दिया,उनके चेहरे पर ख़ुशी के भाव स्पष्ट देखे जा सकते थे।केंद्रीय मीडिया प्रभारी अंकित चौबे,टीम संचालक गढ़वा अभिषेक तिवारी तथा मीडिया प्रभारी वैद्य नरोत्तम ने संयुक्त रूप से जानकारी देते हुए बताया की हमारी टीम लगातार गरीब,असहाय लोगों की मदद कर रही है,हमलोगों ने एक संकल्प लिया है की जीवन ज्योत के प्रत्येक सदस्य अपना जन्मदिन गरीबों के साथ मनाएंगे,इस अवसर पर केन्दीय मीडिया प्रभारी अंकित चौबे,जीवन ज्योत टीम संचालक गढ़वा अभिषेक तिवारी,मीडिया प्रभारी गढ़वा वैद्य नरोत्तम,मृत्युंजय पाठक,गौरव चौबे इत्यादि सदस्य उपस्थित थे।

33 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। अंचल कार्यालय में बेधड़क चल रहा है रिश्वतखोरी, रिश्वत नहीं देने पर फेंका जा रहा कागजात

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। अंचल के एक राजस्व कर्मचारी की ओर से खुलेआम रिश्वत मांगने का मामला प्रकाश में आया है।
इसका खुलासा बलियारी पंचायत के सोनपुरा गांव निवासी कृष्णा राम ने शनिवार को मीडिया के सामने की। कृष्णा राम ने बताया कि जमीन का म्यूटेशन कराने कांडी अंचल के राजस्व कर्मचारी इंदेश्वर बैठा से संपर्क किया तो श्री बैठा केवाला देखने के बाद पंद्रह हजार रुपए की मांग की। इतनी मोटी रकम नहीं दे पाने की बात कहने पर इंदेश्वर बैठा ने कागजात फेंकते हुए कहा कि अब एक लाख दोगे तो भी तुम्हारा काम नहीं होगा। इस संबंध में हल्का कर्मचारी इन्द्रेश्वर बैठा ने कहा कि पहले तो उक्त जमीन उनके हल्का की नहीं है। दूसरे वह पासवान की जमीन है। जो सीएनटी ऐक्ट के तहत आता है। जिसका म्यूटेशन हो ही नहीं सकता। मैंने कहा है कि लाखों खर्च करने के बाद भी इसका म्यूटेशन नहीं हो सकता। रिश्वत मांगने की बात गलत है।

48 total views, 2 views today

कांडी। गढ़वा। महुआधाम में किया गया बच्चों के बीच पोषण वनभोज का आयोजन

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। प्रखंड अंतर्गत हरिहरपुर के महुआ धाम में पोषण पिकनिक का आयोजन किया गया। उक्त आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका व सहायिका द्वारा खीर,पुड़ी, सब्जी व जलेबी सहित कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर बच्चों को खिलाया गया।
मौके पर मौजूद पर्यवेक्षिका ने बताया कि बाल विकास कल्याण विभाग द्वारा बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र से जोड़ने व उनके सेहत को ध्यान में रखकर उक्त कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश प्राप्त था।
इसी के आलोक में पोषण पिकनिक का आयोजन किया जा रहा है। मौके पर सेविका अनिता देवी, सहायिका धनवंती देवी सहित कई किशोरी बालिका भी मौजूद थीं।

26 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। पुणे कंपनी द्वारा मझिगावां पंचायत में हर घर नल जल योजना का पाईपलाइन सर्वे शुरू

कांडी। गढ़वा। प्रखंड के नौ पंचायतों में हर घर नल जल योजना के तहत पेयजल पहुंचाने की तैयारी चल रही है।पंचायतों में हर घर नलजल योजना के तहत लोगों के घरों तक पानी पहुंचाने के लिए समर्थ इंजीनियर पुणे कंपनी द्वारा व्यापक स्तर पर पाइपलाइन व डीपीआर बनाने हेतु सर्वे किया जा रहा है। इस संबंध में प्रोजेक्ट मैनेजर प्रदीप तांबे व अभियंता गौतम खंदारे ने बताया कि प्रखंड अंतर्गत कांडी, लमारी कला, घटहुआ कला, चटनियां, बलियारी, गड़ा खुर्द पंचायतों में पानी पहुंचाने का सर्वे पूरा करने के बाद मंझिगांवां, हरिहरपुर, डूमरसोता पंचायत में विभागीय सर्वे चल रहा है। सर्वे उपरांत शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा प्रत्येक ब्लॉक के सभी गांव तक पानी पहुंचाने की योजना पर कार्य तेजी से कर रही है।उन्होंने यह भी बताया कि हर घर नल जल योजना के तहत जल आपूर्ति सोन नदी के माध्यम से किया जाएगा वही विभाग से यदि हरी झंडी मिल जाती है और समय पर इसकी टेंडर प्रक्रिया हो जाती है तो दो साल पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने शुक्रवार को मझिगावां पंचायत का सर्वे करने के बाद नैनाबार गांव का सर्वे करने को कहा। जानकारी देते हुए कहा कि हमारी कंपनी को सर्वे और डीपीआर करने का प्रोजेक्ट मिला है। जो अब अंतिम चरण में चल रहा है। पाइप लाइन की जलापूर्ति के लिए हर पंचायत में एक वाटर टावर बनाया जाएगा उसी के माध्यम से पाइप लाइन की जलापूर्ति किया जाएगा। टीम में कामेश्वर, रवि, शिवनंदन, आकाश सहित कई सदस्य उपस्थित थे।

46 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। भूतपूर्व पोस्टमास्टर व समाज सेवी कन्हैया सिंह की हुई मृत्यु

समाज सेवी कन्हैया सिंह की फाइल फोटो

कांडी। गढ़वा। थाना क्षेत्र अंतर्गत खुटहेरिया पंचायत के कुशहा ग्राम निवासी समाजसेवी सेवानिवृत्त पोस्ट मास्टर कन्हैया प्रसाद सिंह नहीं रहे। उन्होंने गुरुवार की सुबह गढ़वा में अंतिम सांस ली। वह 75 वर्ष के थे। कन्हैया प्रसाद सिंह बेहद मिलनसार व सामाजिक व्यक्ति थे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में उनकी गहरी अभिरुचि थी। वे इलाके में रामायण व भजन कीर्तन गाने बजाने में निपुण थे। वह भजन गाने के साथ साथ हारमोनियम और ढोलक पर बहुत अच्छे संगत किया करते थे। सतबहिनी झरना तीर्थ की विकास यात्रा के प्रारंभिक चरण में भगवती स्थल की सेवा करने में उनकी सबसे अग्रणी भूमिका थी। महायज्ञ आदि के आयोजन में वे रात दिन सेवा किया करते थे। हाल फिलहाल में वे बीमार चल रहे थे। बनारस व रांची के मेदांता अस्पताल में उनका इलाज कराया गया था। बावजूद इसके उनकी तबीयत ठीक नहीं हो सकी। वे अपने पीछे तीन पुत्र एक पुत्री व नाती पोतों से भरा पूरा परिवार छोड़ गए हैं। उनका अंतिम संस्कार सतबहिनी झरना तीर्थ के मुक्तिधाम में किया गया। उनके निधन की खबर सुनकर इलाके में शोक की लहर फैल गई। मां सतबहिनी झरना तीर्थ एवं पर्यटन स्थल विकास समिति के सभी लोग शोकाकुल हो गये। समिति के अध्यक्ष नरेश सिंह, सचिव पंडित मुरलीधर मिश्र, उपाध्यक्ष अरुण सिंह, उपसचिव सुदर्शन तिवारी, संयोजक प्रिय रंजन सिन्हा, अंकेक्षक द्वय नवल किशोर तिवारी एवं नंदलाल दुबे सहित काफी संख्या में समिति के सदस्यों ने अपने वरिष्ठ साथी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि कभी भी उनकी भरपाई नहीं की जा सकती।

37 total views, no views today

कांडी । गढ़वा । सम्पन्न हुआ पुलिस पब्लिक मिट का कार्यक्रम

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। थाना प्रांगण में गुरुवार को पुलिस पब्लिक मिट का आयोजन किया गया।थाना प्रभारी नीतीश कुमार की अध्यक्षता में इसका आयोजन किया गया।आज के बैठक में जनप्रतिनिधि व थाना क्षेत्र के प्रबुद्ध व्यक्ति शामिल हुए।थाना प्रभारी ने लोगों से यह जानना चाहा कि थाना क्षेत्र में शांति ब्यवस्था बहाल करने के लिये पुलिस और क्या कर सकती है ,सभी अपनी राय दें।
जिस पर उपस्थित सभी लोगों ने एक स्वर से कांडी बाजार से टेम्पू के ठहराव को भीड़ भाड़ से अलग हटाने की मांग की।जिस पर थाना प्रभारी ने सभी को आश्वस्त करते हुए कहा कि एक दो दिनों के अंदर इस समस्या से लोगों को निजात मिल जाएगा।मुखिया विनोद प्रसाद ने धोबी मुहल्ला ,मदरसा रोड में बहती पानी को बंद कराया जाए।शिवपुर गांव के सुरेश राम ने कहा कि गांव के सुनील पासवान के घर से निकलने वाले पानी से रास्ता बदहाल है।लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है।शिवपुर पंचायत के उप मुखिया प्रतिनिधि विकास उपाध्याय ने थाना प्रभारी से मिडिल स्कूल देवडीह व मंडरा स्कूल के आस पास हो रहे जुआ पर अंकुश लगाया जाए।सरकोनी पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि अरुण सिंह ने डेमा डैम के पास वन विभाग से लगाये गए पेड़ को बड़े तादात में काटा जा रहा है।जिस पर रोक लगाई जाए।साथ ही ओवरलोड गाड़ियों के परिचालन पर रोक लगाने,सेमौरा स्कूल के प्रांगण में खेले जा रहे जुआ पर रोक लगाने की मांग शामिल है।वही विधायक प्रतिनिधि अजय सिंह ने कांडी – मोखापी सड़क में एक ईंट भट्ठा का हाइवा चलने से उड़ रही धूल से लोगों का जीना मुश्किल हुआ है।उस पर रोक लगाने की मांग किया ।वहीं खरौंधा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि मुन्ना ठाकुर ने खरौंधा स्थित विजय राघव मंदिर से चोरी हुए मूर्ति को जल्द बरामद करने की बात कही।खुटहेरिया पंचायत की मुखिया अनिता देवी ने कहा कि गोसांग गांव के पखनाहा टोला में चल रहे शराब के अवैध धंधा पर रोक लगाने की मांग किया।
थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने कहा कि अगर कोई भी ब्यक्ति केस करता है और अगर गलत साबित होता है तो उल्टा केश पुलिस उसके ऊपर करेगी।अतः कोई भी ब्यक्ति केस करने के पहले सोंच समझ लें।
मौके पर एसआई सुमन कुमार शर्मा,रौविंसन मुंडरी,रोहित राज सिंह,राहुल ,मुखिया प्रतिनिधि नीरज सिंह,सतेंद्र प्रसाद ,विनोद ओझा,मुर्तुजा अंसारी,इमामुद्दीन खान,ललित बैठा,दामोदर मेहता,राम नरेश मेहता सहित कई लोग उपस्थित थे।

19 total views, no views today

कांडी । गढ़वा । अभियुक्त को पकड़ कर पुलिस ने भेजा जेल

कांडी । गढ़वा । पुलिस ने थाना कांड संख्या-141/20 के प्राथमिकी अभियुक्त पतिला गांव निवासी रशीद अंसारी को गिरफ्तार कर बुधवार को जेल भेज दिया।थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने बताया कि झारखंड गोवंशीय पशु हत्या प्रतिषेध अधिनियम के प्राथमिकी अभियुक्त रसीद अंसारी को पलामू जिला के मोहम्मदगंज थाना क्षेत्र के सोनवर्षा गांव से विधिवत गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया।वह पिछले कुछ महीनों से फरार चल रहा था।थाना प्रभारी ने बताया कि थाना क्षेत्र में कोई भी वारंटी कहीं भी फरार हों वे बख्से नही जाएंगे।

35 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। गढ़वा एसडीओ के द्वारा किया गया पीएम आवास के नाम पर पैसा लेने के आरोप की सत्यता की जांच

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। हरिहरपुर ओपी क्षेत्र के मझिगावां पंचायत में प्रधानमंत्री आवास के नाम पर पैसा उगाही करने का मामला मझिगावां पंचायत के महुआधाम टोले पर लाभुक मुखुत यादव, सूर्यदेव यादव पत्नी मानमती देवी, चंद्रदेव यादव पत्नी चिंता देवी ने हरिहरपुर पंचायत के पंचायत सेवक जयपाल कुमार पर एक आरोप लगाया था जिसमें उन्होंने कहा था कि जयपाल कुमार को आवास बनाने के नाम पर 27000-27000 रुपये घुस लेने का आरोप लगाया था। मामले की सूचना अधिकारियों को सोसल मीडिया व प्रिंट मीडिया के माध्यम से मिली उसी आलोक में उपायुक्त गढ़वा के निर्देशानुसार गढ़वा एसडीओ जियाउल अंसारी ने मंगलवार को मामले की जांच स्थल पर जाकर शिकायत कर्ता से पूछताछ किया जिसमें लाभुक मुखुत यादव ने कहा की मैं पैसा आवास के नाम पर नहीं दिया हूं मैं जयपाल कुमार को बना रहे घर के मटेरियल लाने के लिए पैसा दिया हूं, जिला अधिकारी के द्वारा पासबुक मांगे जाने पर मुखुत यादव ने पासबुक दिखा दिया। वंही दूसरे लाभुक मानमती देवी पति सूर्यदेव यादव ने अपनी बात रखते हुए कहा कि मैं पहले स्वयं सेवक को 27000 रुपये दिया था पर 2 जनवरी को स्वयं सेवक के द्वारा मेरे 27000 रुपये को वापस कर दिया गया है और पैसा मुझे मिल गया है। वंही तीसरे लाभुक चिंता देवी पति चंद्रदेव यादव ने भी यही कहा की वे स्वयं सेवक को 27000 रुपये दिए थे पर 2 जनवरी को उसके द्वारा वापस कर दिया गया था। वंही एसडीओ गढ़वा के मांगे जाने के बाद भी चंद्रदेव यादव व सूर्यदेव यादव ने अपना बैंक का पासबुक नहीं दिखाया। मांगे जाने पर कई तरह के बहाने बनाने लगा। लाभुक चंद्रदेव यादव व सूर्यदेव यादव से यह भी पूछा गया की आपने जयपाल के दुकान से बिल्डिंग मेटेरियल लाया था या नही तो दोनों लाभुकों ने भी स्वीकार किया कि उन्होंने जयपाल के पास से बिल्डिंग मटेरियल लाया था।
वंही एसडीओ जियाउल अंसारी ने कहा कि स्वयं सेवक के द्वारा प्रधानमंत्री आवास में पैसे लेने की शिकायत मिली थी जिसमें गढ़वा उपायुक्त के निर्देशानुसार मैंने जांच किया है जांच में जो सामने आई है वह रिपोर्ट उपायुक्त महोदय को सौप दिया जाएगा। मौके पर जिला से वीरेंद्र प्रसाद, मझिगावां पंचायत सेवक ललन बैठा व स्वयं सेवक जयपाल कुमार रवि उपस्थित थे।

27 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। सावित्रीबाई फुले के जयंती पर किया गया कार्यक्रम का आयोजन

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत खरौन्धा के कोईरियाडिह में एवं चटनियां पंचायत के घोड़दाग गाँव में रविवार को सावित्रीबाई फुले की जयंती पर भक्ति जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

उपरोक्त कार्यक्रम को शुभारंभ करने पहुंचे कांडी प्रखंड क्षेत्र के युवा समाजसेवी एवं भावी जिला पार्षद प्रत्याशी दिनेश कुमार ने फीता काटकर मंच का उद्घाटन किया।

मौके पर खरौन्धा पंचायत के भावी मुखिया प्रत्याशी पप्पू पासवान भी मौजूद रहे।

दोनों जगह पर कमेटी के द्वारा दिनेश कुमार को फूल माला के साथ स्वागत किया गया।

लोगों को संबोधित करते हुए एवं सावित्री बाई फुले की विवरणों पर प्रकाश डालते हुए दिनेश कुमार ने कहा कि जिस प्रकार से सावित्रीबाई फुले ने हम सब के लिए सच्चाई की राह पर चल कर हम लोगों को सिखाया और प्रथम महिला शिक्षिका होकर हम लोगों को शिक्षा के सही मान्यता बताया उन्हें में कोटि-कोटि नमन करता हूं।

मौके पर कोईरियाडिह के कार्यक्रम आयोजनकर्ता मोहन दिवाना. व घोड़दाग में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अमित कुमार के साथ दोनों जगहों के लोगों ने भरपूर प्यार दुलार वर्षाया।

37 total views, no views today

कांडी । गढ़वा । नव वर्ष के उपलक्ष्य पर सत्संग का किया आयोजन

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। विहंगम योग संत समाज प्रखंड इकाई कांडी के गुरु भाई – बहनों ने नववर्ष का स्वागत अध्यात्मिक आयोजन कर किया।बीपीएम पब्लिक स्कूल ढबरिया के प्रांगण में नववर्ष के अवसर पर शुक्रवार को मासिक सत्संग का आयोजन किया गया।जिसमें प्रखंड सहित पड़ोसी प्रखंड केतार,भवनाथपुर ,बरडीहा व मझिआंव प्रखंड के सैकड़ो गुरु भाई बहन शामिल हुए।मुख्य अतिथि के रूप में विहंगम योग संत समाज के प्रदेश उपाध्यक्ष सुरेन्द्र प्रसाद सिंह,महामंत्री ललित सिंह व अन्न मंत्री उपेंद्र नाथ सिंह थे।मुख्य अतिथि ने सत्संग पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जगत का सार तत्व सत्संग ही है,जिसके अभाव में यह जीवन संसार में भार -स्वरूप है।सत्संग मंगल आनंदस्वरूप है,सत्संगहीन जीवन दुःखमय है।सत्संग ही जीवन -पथ का प्राण एवं ज्योति है।सद्गुरु सदाफलदेव जी महाराज ने सत्संग को साधना के क्षेत्र में लाभप्रद बताया है।ऋषियों का मानना है कि जहां भी असत्य है,नश्वरता है,परिवर्तन है वहां पर दुःख है।असली सुख की अनुभूति सत्यता में है,शाश्वतता में है,स्थिरता में है।
इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत स्वागत व मंगलगान के साथ हुई।सद्गुरु के चित्र पर माल्यार्पण के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।इस अवसर पर महाप्रसाद का भी वितरण किया गया।प्रवीण कुमार,प्रदीप तिवारी व शोभा कुमारी ने भजन प्रस्तुत किये।इस अवसर पर संस्था के जिला वित्त मंत्री सरयू प्रसाद अग्रवाल, जिला समाज कल्याण प्रभारी सुरेन्द्र कुमार विश्वकर्मा व केतार प्रखंड के उपदेष्टा जवाहर दुबे ने भी विहंगम योग क्या है पर प्रकाश डाला।मंच संचालन प्रखंड प्रभारी संदीप कुमार ने किया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में अरविंद कुमार,सतेंद्र प्रसाद,अवधेश कुमार,विनोद कुमार,राम किशोर प्रसाद, रामब्रत विश्वकर्मा सहित बड़ी संख्या में गुरु भाई – बहन शामिल थे।

22 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। हिन्दू धार्मिक न्यास बोर्ड के तत्वाधान में किया गया बैठक का आयोजन

कांडी। गढ़वा। सतबहिनी झरना तीर्थ में झारखंड प्रदेश हिन्दू धार्मिक न्यास बोर्ड के तत्वाधान में बैठक का आयोजन किया गया।न्यास बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष अजय सिंह के नेतृत्व में बैठक किया गया।इस बैठक में मकर संक्रांति के अवसर पर 14 जनवरी से लगने वाले मेला तथा आगामी पांच दिवशीय सतचंडी यज्ञ के आयोजन को लेकर विचार विमर्श किया गया।आज की बैठक में यज्ञ के लिए तिथि का निर्धारण नही किया गया।अध्यक्ष ने बताया कि 14 जनवरी की बैठक में अगामी यज्ञ के आयोजन की तिथि को अंतिम रूप दिया जायेगा।
इस अवसर पर प्रवीण सिंह,राम लाला दुबे,ललित बैठा,शशि रंजन दुबे,सुजीत दुबे,संजय गुप्ता, अमित तिवारी,सतेंद्र चौबे,सीताराम तिवारी,राजेन्द्र पाण्डेय,जगरनाथ मेहता सहित कई लोग उपस्थित थे।

31 total views, no views today

कांडी। गढवा। एसडीओ व एसडीपीओ ने बालू घाट व धान क्रय केंद्र का किया निरीक्षण


कांडी। गढ़वा। सदर एसडीओ ने गुरुवार को राणाडीह बालू घाट,सुंडीपुर स्थित कोयल नदी पर पुल के पहुंच पथ की स्थित व धान क्रय केंद्र का औचक निरीक्षण किया।मीडिया से बात करते हुए एसडीओ जुल्फिकार अंसारी ने बताया कि सरकार के तय नियम के तहत बालू का खरीद हो रहा है कि नही निरीक्षण किया गया।बालू घाट के ठीकेदार के द्वारा नियुक्त मुंशी के माध्यम से कुछ जानकारी मिली है।उसके आधार पर उपायुक्त को लिखित प्रतिवेदन दिया जाएगा।जैसे ही एसडीओ व एसडीपीओ बहामन टूटी जैसे ही बालू घाट पहुंचे घाट पर भगदड़ मच गई।गाड़ी मालिक इधर उधर भागते नजर आए।दो मिनट के अंदर ही बालू घाट पर सन्नाटा पसर गया।उन्होंने बताया कि सुंडीपुर में पुल के निर्माण होने वाले पहुंच पथ का जांच किया गया।पहुंच पथ के निर्माण में कुछ रैयतों का जमीन का अधिग्रहण किया जाना है।जिसको लेकर अंचलाधिकारी को उसका प्रतिवेदन बना कर देने को कहा गया है।कांडी पहुंचने के बाद एसडीओ ने धान क्रय केंद्र का भी औचक निरीक्षण किया।उस समय धान की खरीद हो रहा था।उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित एमएसपी के तहत किसानों का धान का खरीद हो रहा है या नही जांच किया गया।उन्होंने गोदाम क्रय पदाधिकारी मणिकांत प्रकाश से आवश्यक कागजात को लेकर जांच किया गया।उन्होंने किसानों के मोबाईल में आये मैसेज का मिलान किया गया।अभी 22 से 25 तारीख तक आये मैसेज की खरीदारी हो रही है।किसान मुंद्रिका राम ने एसडीओ से शिकायत किया कि किसान से एक बोरा में 42.200 केजी धान लिया जा रहा है।जबकि 40 किलो का ही सरकार के द्वारा पैसा दिया जा रहा है।इस तरह 2 किलो बिना पैसा दिए किसानों से धान ले लिया जा रहा है।इस आरोप पर एसडीओ ने क्रय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि किसानों को उनके धान का उचित पैसा मिले।
मौके पर बीडीओ जोहन टुडू, थाना प्रभारी नीतीश कुमार भी उपस्थित थे।

42 total views, 1 views today

कांडी। गढ़वा। पर्यटन स्थल विकास समिति के बैनर तले एक विशेष बैठक हुआ सम्पन्न

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सतबहिनी झरना तीर्थ में अवस्थित अयोध्या धाम के सिद्ध पीठाधीश्वर श्री श्री 1008 श्री महामंडलेश्वर प्रेम शंकर दास जी महाराज एवं सतबहिनी के संत हरिदास जी की कुटिया के समीप मां सतबहिनी झरना तीर्थ एवं पर्यटन स्थल विकास समिति के बैनर तले आम जनों की बैठक की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने सबसे पहले एक दूसरे को नए साल की बधाई दी। इसके बाद पिछले 20 वर्षों से स्थापित परंपरा के अनुसार आम जनों के द्वारा आयोजित किए जाने वाले मानस महायज्ञ के आयोजन को लेकर विचार विमर्श किया गया। बैठक में उपस्थित लोगों ने मानस महायज्ञ के 20 वें आयोजन को लेकर हाथ उठाकर एवं ध्वनि मत से सहमति दी। लोगों ने कहा कि वर्ष 2002 से मानस महायज्ञ की स्थापित परंपरा के अनुरूप इस वर्ष भी धूमधाम से महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर समिति के सचिव पंडित मुरलीधर मिश्र ने लोगों को कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि 28 फरवरी 2021 को महायज्ञ की कलश यात्रा निकाली जाएगी। जबकि पहली मार्च को पंचांग पूजन, मंडप प्रवेश एवं अरणी मंथन के साथ महायज्ञ की विधिवत शुरुआत हो जाएगी। पहली मार्च से नौ मार्च तक मानस महायज्ञ के दौरान हवन पूजन, मानस का पारायण पाठ एवं भारत के विशिष्ट मंचों से पधारने वाले विद्वत जनों का प्रवचन होगा। जबकि 10 मार्च को महायज्ञ की महा पूर्णाहुति, भंडारा तथा साधु संत एवं विद्वत जनों की विदाई होगी। बैठक के दौरान उपस्थित लोगों ने कहा कि समिति के तीनों कोटि के सदस्य – विशिष्ट स्थाई, स्थाई एवं सामान्य सदस्यों के द्वारा आम जनों के साथ तन, मन, धन से महायज्ञ की सफलता को लेकर मेहनत किया जाएगा। पूर्व की अपेक्षा इस वर्ष आयोजित होने वाला महायज्ञ और अधिक सफलता के साथ संपन्न होगा। इस मौके पर रामदास दुबे, नवल किशोर तिवारी सहित कई लोगों ने अपना विशिष्ट स्थाई सदस्यता शुल्क भी जमा कर दिया। अंत में मां सतबहिनी झरना तीर्थ एवं पर्यटन स्थल विकास समिति के अध्यक्ष नरेश सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस मौके पर समिति के उप सचिव सुदर्शन तिवारी, अंकेक्षक द्वय नवल किशोर तिवारी एवं नंदलाल दुबे, संयोजक प्रिय रंजन सिन्हा, अमरेंद्र पंडित, विवेक चौबे, अनूप सिंह, राम रंजन, रामजन्म पांडेय, पारसनाथ सिंह, पूर्व मुखिया जय किशुन राम, देवी दयाल राम, सुखदेव शाह, राम ध्यान शाह, दिलीप कुमार पांडेय सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

26 total views, 1 views today

कांडी। गढ़वा। क्षेत्र में नए वर्ष का धूम – धाम से किया गया स्वागत

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत प्रसिद्ध सतबहिनी झरना तीर्थ स्थल में शुक्रवार को पिकनिक मनाने को लेकर पर्यटकों की जनसैलाब उमड़ पड़ी। हजारों की संख्या में दूर-दूर से लोग यहां पहुंचे। इस स्थल में स्थित विभिन्न मंदिरों के आसपास लोगों को भोजन बनाते व ग्रहण करते देखा गया। जबकि झरना क्षेत्र में कई पर्यटकों को स्नान करते भी देखा गया। इसके बाद विभिन्न मंदिरों में विधिवत पूजा-अर्चना किए।बड़ी संख्या में लोग पूरे परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए सतबहिनी झरना पहुंचे। यहां पर पर्यटकों ने शाकाहारी व मांसाहारी के रूप में भी भोजन किया। कुछ लोगों ने घर से ही विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को लाकर यहां पूजा-पाठ कर भोजन का लुफ्त उठाया। कुछ लोगों ने डीजे साउंड लगाकर भी नए साल के अवसर पर जश्न मनाया। भोजन इस अवसर पर कांडी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी जोहन टुड्डू व थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने पहुंचकर भीड़भाड़ का जायजा लिया। इससे पूर्व पदाधिकारियों ने सतबहिनी मां के अलावे सभी मंदिरों में पहुंचकर देवी-देवताओ का दर्शन करते हुए पूजा-अर्चना कर प्रसाद ग्रहण किया।झारखंड प्रदेश हिन्दू धार्मिक न्यास बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष अजय सिंह भी ब्यवस्था सम्भालने में मुस्तैद दिखे।नए वर्ष के उपलक्ष्य में न्यास बोर्ड की ओर से लोगों के बीच प्रसाद का वितरण भी किया गया। समाचार लिखे जाने तक कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नही है।

31 total views, no views today

कांडी। गढवा। एसडीओ व एसडीपीओ ने बालू घाट व धान क्रय केंद्र का किया निरीक्षण

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। सदर एसडीओ ने गुरुवार को राणाडीह बालू घाट,सुंडीपुर स्थित कोयल नदी पर पुल के पहुंच पथ की स्थित व धान क्रय केंद्र का औचक निरीक्षण किया।मीडिया से बात करते हुए एसडीओ जुल्फिकार अंसारी ने बताया कि सरकार के तय नियम के तहत बालू का खरीद हो रहा है कि नही निरीक्षण किया गया।बालू घाट के ठीकेदार के द्वारा नियुक्त मुंशी के माध्यम से कुछ जानकारी मिली है।उसके आधार पर उपायुक्त को लिखित प्रतिवेदन दिया जाएगा।जैसे ही एसडीओ व एसडीपीओ बहामन टूटी जैसे ही बालू घाट पहुंचे घाट पर भगदड़ मच गई।गाड़ी मालिक इधर उधर भागते नजर आए।दो मिनट के अंदर ही बालू घाट पर सन्नाटा पसर गया।उन्होंने बताया कि सुंडीपुर में पुल के निर्माण होने वाले पहुंच पथ का जांच किया गया।पहुंच पथ के निर्माण में कुछ रैयतों का जमीन का अधिग्रहण किया जाना है।जिसको लेकर अंचलाधिकारी को उसका प्रतिवेदन बना कर देने को कहा गया है।कांडी पहुंचने के बाद एसडीओ ने धान क्रय केंद्र का भी औचक निरीक्षण किया।उस समय धान की खरीद हो रहा था।उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित एमएसपी के तहत किसानों का धान का खरीद हो रहा है या नही जांच किया गया।उन्होंने गोदाम क्रय पदाधिकारी मणिकांत प्रकाश से आवश्यक कागजात को लेकर जांच किया गया।उन्होंने किसानों के मोबाईल में आये मैसेज का मिलान किया गया।अभी 22 से 25 तारीख तक आये मैसेज की खरीदारी हो रही है।किसान मुंद्रिका राम ने एसडीओ से शिकायत किया कि किसान से एक बोरा में 42.200 केजी धान लिया जा रहा है।जबकि 40 किलो का ही सरकार के द्वारा पैसा दिया जा रहा है।इस तरह 2 किलो बिना पैसा दिए किसानों से धान ले लिया जा रहा है।इस आरोप पर एसडीओ ने क्रय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि किसानों को उनके धान का उचित पैसा मिले।
मौके पर बीडीओ जोहन टुडू, थाना प्रभारी नीतीश कुमार भी उपस्थित थे।

31 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। नीलगाय के आतंक से परेशान हैं किसान- शशांक शेखर

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। किसानों के लिए नीलगाय की समस्या वर्तमान में सबसे बड़ी समस्या बन गई है लेकिन इस समस्या की ओर सरकारी आला अधिकारियों का ध्यान कभी नहीं गया।
दृष्टि यूथ ऑर्गेनाइजेशन के प्रधान सचिव शशांक शेखर हरिहरपुर ओपी क्षेत्र के डूमरसोता पंचायत के किसान भाई से मिलकर उनके समस्याओं से रूबरू हुये वंही शशांक ने बताया कि नीलगाय की समस्या से किसानों को खेती करने में काफी दिक्कतें आ रही है ,खेतों में जब फसल फल- फूल लेने का बारी आता है तभी रातों रात खेतों में लगे सब्जी व फल चट कर जाते है दिन भर खेतों में काम कर रहे किसान पूरे वर्ष रात भर फसल की निगरानी के लिए खेतों में सोते है अगर गलती से गहरा नींद आ जाता है तो सैकड़ों कि संख्या ने नीलगाय आते है और फसल बर्बाद कर चले जाते है, यह समस्या लगभग 5 वर्षों से है अगर तत्काल इसका निराकरण नहीं तो खेती करना मुश्किल हो जाएगा, जबकि यह क्षेत्र 95 % किसानों की आबादी है और सभी अपने फसल पर ही आश्रित है। शशांक ने बताया कि जब- जब देश आर्थिक संकट से गुजरा है किसानों ने देश के अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है किसान देश के प्रथम सिपाही के रूप है, किसान हमारे भगवान स्वरूप है अन्नदाता है।
शशांक ने नीलगाय की समस्या से निजात पाने को लेकर किसान भाई को आश्वस्त किया और बताया की प्रत्येक पंचायत से एक प्रतिनिधि मंडल तैयार कर सबंधित अधिकारी प्रखंड अंचल अधिकारी, वन प्रमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, जिले के उपायुक्त राज्य के मुख्यमंत्री और राज्यपाल को एक आग्रह पत्र देंगे इतना ही नहीं अगर 1 महीनों के अंदर सरकार और पदाधिकारी कठोर निर्णय नहीं लेंगे और विशाल आंदोलन होगा जिसमें हजारों किसान शामिल होंगे।

35 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। बेलहथ गांव में ग्रामीणों को कांडी पुलिस ने किया जागरूक

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। पुलिस ने पतिला पंचायत के बेलहथ गांव में बुधवार को महिला अपराध,अंधविश्वास, साइबर क्राइम, डायन भूत,ओझा गुनी को लेकर लोगों को जागरूक किया । थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने ग्रामीणों के बीच जागरूकता अभियान चलाया।देवी मंदिर के प्रांगण में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिला व पुरुष शामिल हुए।ग्रामीणों को संबोधित करते हुए पुलिस इंस्पेक्टर ने कहा कि महिला उत्पीड़न ,लड़कियो से छेड़खानी, डायन भूत ,ओझा गुणी ,साईबर क्राइम की विरोध में आप सभी सजग रहे। आप सभी अपने बच्चों को निर्भिक व निडर बनाए। अगर आपके घर की महिलाओं व लड़कियों को कोई भी पुरूष रास्ते में , बाजार में या कहीं भी छेडख़ानी या काँमेंट करें तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें। पुलिस आपके लिए चौबीस घंटे तैयार हैं। उन्होंने उपस्थित महिलाओं व छात्राओं से कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या को अपने माता पिता से अवश्य बताएं। घर में बीमार हुए व्यक्ति को ओझा गुनी के पास न ले जाकर डाँक्टर से ईलाज करवायें। किसी भी महिला को डायन ओझा न कहें। डायन व ओझा कहना कानूनी तौर पर अपराध है। किन्हीं को डायन व ओझा कहने के कारण कई बार मारपीट की नौबत भी आ जाती है। आपके घर के आस पास अगर कोई भी किसी भी प्रकार का नसा करता है तो उसे नशा करने से रोंके, क्योंकि अपराध, मारपीट व घरेलू हिंसा का मुख्य कारण नशा ही है। आपके आस पड़ोस में अवैध शराब की बिक्री या अन्य किसी भी प्रकार का अवैध धंधा हो रहा हो तो तुरंत उसकी सूचना पुलिस को दें। सूचना देनेवाले का नाम गुप्त रखा जायेगा।कोई भी व्यक्ति किसी भी अवैध कार्य को बढ़ावा न दें। अपने बच्चे बच्चियों पर निगरानी रखें कि वह मोबाइल से क्या कर रहे हैं।उन्होंने लोगों से कहा कि अगर आपके मोबाइल पर कही से कोई फोन कर आपसे आपके एटीएम जा गुप्त नंबर,आधार कार्ड नंबर ,बैंक खाता नंबर की जान कारी मांगता है तो भूल कर भी उसे कुछ नही बताए।उसकी जानकारी पुलिस को दें।साइबर क्राइम के विरुद्ध सजग रहें। पुलिस ने वाहन दुर्घटना से संबंधित बातों पर भी चर्चा की। मौके पर एस आई राहुल, मुखिया प्रतिनिधि गुड्डू सिंह सहित बड़ी संख्या में महिला पुरुष उपस्थित थे।

30 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। संदेहास्पद स्थिति में 12 वर्षीय युवक की हुई मौत

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। थाना क्षेत्र के सोहगड़ा गांव निवासी ओम प्रकाश बैठा के 12 वर्षीय पुत्र युवराज कुमार की मौत बुधवार को सुबह में संदेहास्पद स्थिति में हो गयी।मृतक की माँ रीता देवी ने बताया कि मेरे बेटा को फरका रोग होता था।इससे पहले भी फरका का दौरा दो बार हो चुका था।मौत की सूचना पा कर मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच पड़ताल कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए गढ़वा भेज दी।मृतक के पिता मुंबई में हैं जहां पर वह मजदूरी करते हैं।युवराज तीन भाईयों में सबसे छोटा था।वह गांव के ही स्कूल में वर्ग 6 में पढ़ता था।उसकी माँ ने पुलिस को बतायी की मैं नीचे आकर धान पसार रही थी और मेरा बेटा ऊपर छत पर कमरे में बेड पर लेट कर मोबाईल देख रहा था।जब मैं ऊपर कमरे में गयी तो वह बेड के नीचे गिरा हुआ था।शोर मचाने पर अगल बगल के लोग आए तो देखा कि वह मृत पड़ा हुआ था।
इस विषय में थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने बताया कि प्रथम दृष्टया फरका से हीं मौत लगता है।पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।मौके पर एसआई राहुल व पुलिस बल मौजूद थी।

40 total views, 1 views today

कांडी। गढ़वा। प्रधानमंत्री आवास की हालत हुई खस्ता कंही हुआ गृह प्रवेश तो कंही हुआ खानापूर्ति

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। झारखंड सरकार के एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में कांडी प्रखंड के सभी पंचायतों में बने पीएम आवास में गृह प्रवेश करना था। पर बड़े अफ़सोस की बात है कि किसी पंचायत में गृह प्रवेश के नाम पर खाना पूर्ति हुई है तो किसी पंचायत में खानापूर्ति भी नही हुआ और एक भी गृह प्रवेश नहीं हुआ।
हम बात कर रहें हैं कांडी प्रखंड के मझिगावां पंचायत की पंचायत में प्रधानमंत्री आवास की हालत बहुत ही दयनीय है यंहा आवास के नाम पर अत्यधिक खानापूर्ति किया जा रहा है। बताते चलें कि झारखंड सरकार के एक वर्ष पूरे होने पर प्रखंड कार्यालय से एक गाइड लाइन दिया गया था जिसमें मझिगावां पंचायत को 30 आवास का गृह प्रवेश करना था। पर बड़े अफसोस के साथ लिखना पड़ रहा है कि मुश्किल से 10 आवास का भी गृह प्रवेश नही हुआ और कागजी खानापूर्ति के लिए 20 लाभुकों का नाम दे दिया गया कि इनके आवास का गृह प्रवेश कर दिया गया। पर सवाल यह उठता है कि आखिर कब तक ऐसे सरकारी कार्यवाही खानापूर्ति के नाम पर चलता रहेगा। वंही मंगलवार को हरिहरपुर पंचायत में 20 आवास का गृह प्रवेश किया गया। जिसमें पंचायत सचिव सुनील गुप्ता ,पंचायत स्वयं सेवक अजीत कुमार सिंह, राकेश राम और सहित कई लोग हरिहरपुर के गृह प्रवेश के कार्यक्रम में मौजूद थे।

26 total views, 1 views today

कांडी। गढ़वा। क्षेत्र के 250 असहायों के बीच किया गया कम्बल का वितरण

कांडी। गढ़वा। हरिहरपुर ओपी क्षेत्र के हरिहरपुर में 250 कम्बल का वितरण किया गया। किसु केयर फाउंडेशन न्यू दिल्ली के द्वारा वशिष्ठ नारायण सिंह के सौजन्य से डगर, हरिहरपुर, श्रीनगर, मझिगावां के गरीब असहायों के मध्य 250 कम्बल का वितरण किया गया। इस दौरान फाउंडेशन के सदस्यों ने कहा कि ठंड को देखते हुए अत्यंत असहाय, लाचार, बेसहारा गरीबों के बीच निःशुल्क कम्बल का वितरण किया जाना है। उन्होंने कहा कि मेरे नजर में कोई भी गरीब व्यक्ति को ठंढ में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। यदि किसी को कोई दिक्कत भी महसूस हो तो किसु केयर फाउंडेशन के सदस्यों से मिलें, अवश्य ही सहयोग प्रदान कराने की कोशिश किया जाएगा। वंही पंचायत के युवा समाज सेवी अजित कुमार सिंह ने कहा की इसके बाद भी यदि क्षेत्र के कोई असहाय व्यक्ति बच जाता है तो उसे कम्बल देने का प्रयास किया जाएगा ताकि वे पड़ रहे ठंड से उन्हें किसी तरह का कोई परेशानी ना हो। मौके पर मृत्युंजय सिंह, धन्नजय सिंह, अजित कुमार सिंह, छोटन सिंह, हरेराम सिंह, दीपशिखा सिंह, आर्यन, पुनीत, सीताराम सहित कई लोग उपस्थित थे।

28 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । मुखिया साबिर अंसारी ने पीएम आवास को फीता काटकर किया गृह प्रवेश

मझिआंव । गढ़वा । झारखंड सरकार के निर्देश पर मझिआंव प्रखंड अंतर्गत क्रमडीह पंचायत के कर्मठशील मुखिया साबिर अंशारी के कर कमलों द्वारा फीता काटकर एवं नारियल फोड़कर पीएम ग्रामीणआवास के लाभुकों का गृहप्रवेश कार्यक्रम की सुरुआत की गई. इस अवसर पर अंशारी ने कहा कि सरकार द्वारा सभी गरीबों को 2022 तक पक्का मकान देने का संकल्प लिया गया है. जिसपर जोर शोर से काम चल रहा है. अभी तक पूरा किया गया पीएम आवास के गृहप्रवेश कराने का निर्देश दिया गया था जिसमे आज 10 लाभुकों का गृहप्रवेश कराया गया है.साथ ही सभी वार्डों में विकास कार्य भी चल रहे हैं।मौके पर उपस्थित क्रमडीह पंचायत के पंचायत सचिव श्री कुमार, स्वयमशेवक धर्मेन्द्र राम,बबलू साहू, रियाजुद्दीन खान अहमद अली खान रिजवान खान कौसर अंसारी वार्ड सदस्य इबरार मोहसीन खान वार्ड सदस्य मोहम्मद शकील अंसारी वार्ड सदस्य रामप्रवेश राम तथा गांव के कई गणमान्य व्यक्ति शामिल रहे,

27 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। मुखिया प्रत्यासी अरुण कुमार का युवाओं को खेल में कर रहे हैं सहयोग

कांडी। गढ़वा। युवाओं व उनके खेल के प्रति उत्साह बढ़ाने हेतु अरुण कुमार राम का लगातार बढ़ रहा है कदम। बता दें कि जिले के कांडी प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत ग्रामपंचायत- घटहुआँ कला के नवयुवकों की मांग पर बॉलीबॉल खेलने के लिए पंचायत के भावी मुखिया प्रत्याशी- अरुण कुमार राम के द्वारा सोमवार को नेट व बॉल प्रदान किया गया। केवल इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने बॉल को हिट कर खेल भी प्रारम्भ कराया। इसके बाद युवाओं ने बॉलीबॉल खेलना शुरू किया। नेट व बॉल पाकर उपस्थित सभी युवाओं में काफी उत्साह भी देखा गया। वहीं अरुण कुमार राम ने कहा कि खेल अनुशासन सिखाता है। कोई भी खेल खेलते समय सौहार्दपूर्ण तरीके से मानवता का परिचय देते हुए खेलना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेल से शारीरिक व मानसिक विकास होता है। यदि हमारे पंचायत के युवक खेल में जागरूक हैं तो हमारा भी फर्ज बनता है कि इनकी जागरूकता में भरपूर सहयोग करें। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि खेल के माध्यम से हमारे पंचायत के युवक किसी अन्य जगहों पर जाकर जीत हासिल करेंगे तो हमारे पंचायत का नाम रौशन होगा। हम पंचायत के सभी युवाओं व जनता के साथ हैं। किसी को कोई भी दिक्कत हो तो बेहिचक हमसे बताएं, अवश्य ही मदद करूँगा। हम चाहते हैं कि घटहुआँ कला पंचायत के सभी गांवों में भरपूर विकास हो। मौके पर- चंदन कुमार, रिशु कुमार गुप्ता, मनीष कुमार गुप्ता, रोहन राज, सुजीत कुमार, नवनीत कुमार सिंह, दीपक कुमार गुप्ता, इम्तियाज अंसारी, प्रदुमन कुमार, शशिकांत कुमार, राहुल कुमार बैठा सहित काफी संख्या में नवयुवक व ग्रामीण उपस्थित थे।

21 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। चटनियां में ग्रामीणों को कांडी पुलिस ने किया जागरूक

कांडी से अरुण चौबे

कांडी। गढ़वा। पुलिस इंस्पेक्टर अशोक कुमार सिंह व थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने सोमवार को थाना क्षेत्र के चटनियां गांव के ग्रामीणों के बीच जागरूकता अभियान चलाया।मिडिल स्कूल के प्रांगण में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिला व पुरुष शामिल हुए।ग्रामीणों को संबोधित करते हुए पुलिस इंस्पेक्टर ने कहा कि महिला उत्पीड़न ,लड़कियो से छेड़खानी, डायन भूत ,ओझा गुणी ,साईबर क्राइम की विरोध में आप सभी सजग रहे। आप सभी अपने बच्चों को निर्भिक व निडर बनाए। अगर आपके घर की महिलाओं व लड़कियों को कोई भी पुरूष रास्ते में , बाजार में या कहीं भी छेडख़ानी या काँमेंट करें तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें। पुलिस आपके लिए चौबीस घंटे तैयार हैं। उन्होंने उपस्थित महिलाओं व छात्राओं से कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या को अपने माता पिता से अवश्य बताएं। घर में बीमार हुए व्यक्ति को ओझा गुनी के पास न ले जाकर डाँक्टर से ईलाज करवायें। किसी भी महिला को डायन ओझा न कहें। डायन व ओझा कहना कानूनी तौर पर अपराध है। किन्हीं को डायन व ओझा कहने के कारण कई बार मारपीट की नौबत भी आ जाती है। आपके घर के आस पास किसी भी प्रकार का नशा करता है तो उसे नशा करने से रोंके, क्योंकि अपराध, मारपीट व घरेलू हिंसा का मुख्य कारण नशा ही है। आपके आस पड़ोस में अवैध शराब की बिक्री या अन्य किसी भी प्रकार का अवैध धंधा हो रहा हो तुरंत उसकी सूचना पुलिस को दें। सूचना देनेवाले का नाम गुप्त रखा जायेगा।कोई भी व्यक्ति किसी भी अवैध कार्य को बढ़ावा न दें। अपने बच्चे बच्चियों पर निगरानी रखें कि वह मोबाइल से क्या कर रहे हैं। पुलिस ने वाहन दुर्घटना से संबंधित बातों पर भी चर्चा की। मौके पर एस आई सुमन कुमार शर्मा, मुखिया रामजी प्रसाद यादव सहित बड़ी संख्या में महिला पुरुष उपस्थित थे।

25 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। पं. दिनेश कुमार मिश्र के निधन पर सतबहिनी विकास समिति के सदस्यों ने किया शोकसभा का आयोजन

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। भारत के तमाम बड़े मंचों पर मानस की पताका फहराने वाले श्रीराम कथा के विलक्षण प्रस्तोता मानस दिनकर पं. दिनेश कुमार मिश्र जौनपुर नहीं रहे। मानस मंच पर श्रीराम कथा कहकर नीचे उतरते ही हृदयाघात से वे ब्रह्मलीन हो गए। सतबहिनी झरना तीर्थ के विशिष्ट मंच से भी उन्होंने दर्जनों बार श्रीराम कथा कहकर इस मंच को गौरवान्वित किया था। उनके इस तरह अचानक महाप्रयाण की खबर सुनते ही मां सतबहिनी झरना तीर्थ एवं पर्यटन स्थल विकास समिति के तमाम अधिकारी, सदस्य एवं आम जन एकबारगी मर्माहत हो गए। लोगों ने कहा कि उनकी जिह्वा पर साक्षात सरस्वती विराजमान रहती थीं।
उनका उद्बोधन सुनकर लिखने वाले भारी असमंजस में पड़ जाया करते थे कि कौन से शब्द लिखुं कौन छोड़ूं। बिना साज व संगीत के हजारों लोग जिन्हें पिन ड्रॉप साइलेंस में घंटा भर एकाग्रचित्त होकर सुना करते थे। उनका स्वर्ग सिधार जाना इस भारतभूमि की अपूरणीय क्षति है। उनके निधन को लेकर रविवार को मां सतबहिनी झरना तीर्थ एवं पर्यटनस्थल विकास समिति ने एक शोक सभा आयोजित कर दो मिनट का मौन रखकर ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति व परिजनों तथा मानस जगत को इस अपार दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की। वक्ताओं ने उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष नरेश सिंह, सचिव पं. मुरलीधर मिश्र, गोरखनाथ सिंह, शिव भजन मिस्त्री, पारसनाथ सिंह, शंभू शाह, सुखदेव साह, हरी गंगा दास, संत हरिदास, रामदास दुबे, विश्वनाथ साह, रघुनंदन राम, कामेश्वर बैठा, देवी दयाल राम, दिलीप कुमार पांडेय, राम ध्यान साव सहित कई लोग उपस्थित थे।

41 total views, no views today