केतार(गढ़वा) : लोक आस्था का महापर्व छट सम्पन्न, प्रशासन के साथ साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी किया भरपूर सहयोग

केतार(गढ़वा) : लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा के अवसर पर थाना प्रभारी राजशेखर तथा प्रखंड के विभिन्न समाजसेवी,जनप्रतिनिधियों द्वरा ईख ,फलाहार का वितरण किया गया। सुप्रसिद्ध सूर्य नारायण वन में विभिन्न जगहों से आए छठ व्रतियों ने भगवान भास्कर की उपासना कर मन्नत मांगी। भावी प्रत्यासी मनीष कुमार सिंह के द्वरा छठ पूजा की लाइट व्यवस्था के लिए 61हजार देकर सहयोग की। सूर्य मंदिर  निर्माण कमिटी के अध्यक्ष उमाशंकर चौबे द्वरा  वीडियो सीदार्थ शंकर यादव, थाना प्रभारी राजशेखर तथा मंदिर प्रांगण में आये जनप्रतिनिधियों को शॉल देकर समानित किया। इस मौके पर वीडियो सीदार्थ शंकर यादव ने कहा कि सूर्य नारायण मंदिर की महिमा अरम्पार है जो जिले में ही नही राज्य में एकलौता मंदिर है जिसमे पत्थर पे भगवान सूर्य की रोशनी की किरणें दिखाई देती है जो भक्तो को मन्नत पूरा होने पर मजबूर करती हैं। थाना प्रभारी राजशेखर ने कहा कि प्रशाशन की आप सहयोग करे  आपकी सेवा में हमेशा ततपर है।

इस मौके पर एसटी ऎसी के अध्यक्ष शिवधारी राम,विधायक भानु प्रताप शाही,पूर्व विधायक अनन्त प्रताप देव,झाविमो प्रत्यासी विजय केशरी, मनीष कुमार सिंह,ताहिर अंसारी, अनूप तिवारी,विधायक प्रतिनिधि विक्रमा सिंह,नसमो प्रखण्ड अध्यक्ष कन्हाई प्रसाद,वर्मा  अजय, विट्टू सिंह, रामप्रसाद, दिनेश वर्मा, दीपक वर्मा, संतोष कमलापुरी आदि उपस्थित थे।

37 total views, 37 views today

केतार(गढ़वा) : लोक आस्था का महापर्व छट सम्पन्न, प्रशासन के साथ साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी किया भरपूर सहयोग

केतार(गढ़वा) : लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा के अवसर पर थाना प्रभारी राजशेखर तथा प्रखंड के विभिन्न समाजसेवी,जनप्रतिनिधियों द्वरा ईख ,फलाहार का वितरण किया गया। सुप्रसिद्ध सूर्य नारायण वन में विभिन्न जगहों से आए छठ व्रतियों ने भगवान भास्कर की उपासना कर मन्नत मांगी। भावी प्रत्यासी मनीष कुमार सिंह के द्वरा छठ पूजा की लाइट व्यवस्था के लिए 61हजार देकर सहयोग की । सूर्य मंदिर  निर्माण कमिटी के अध्यक्ष उमाशंकर चौबे द्वरा  वीडियो सीदार्थ शंकर यादव,थाना प्रभारी राजशेखर तथा मंदिर प्रांगण में आये जनप्रतिनिधियों को शॉल देकर समानित किया । इस मौके पर वीडियो सीदार्थ शंकर यादव ने कहा कि सूर्य नारायण मंदिर की महिमा अरम्पार है जो जिले में ही नही राज्य में एकलौता मंदिर है जिसमे पत्थर पे भगवान सूर्य की रोशनी की किरणें दिखाई देती है जो भक्तो को मन्नत पूरा होने पर मजबूर करती हैं। थाना प्रभारी राजशेखर ने कहा कि प्रशाशन की आप सहयोग करे  आपकी सेवा में हमेशा ततपर है. इस मौके पर एसटी ऎसी के अध्यक्ष शिवधारी राम,विधायक भानु प्रताप शाही,पूर्व विधायक अनन्त प्रताप देव,झाविमो प्रत्यासी विजय केशरी, मनीष कुमार सिंह,ताहिर अंसारी, अनूप तिवारी,विधायक प्रतिनिधि विक्रमा सिंह, नसमो प्रखण्ड अध्यक्ष कन्हाई प्रसाद,वर्मा  अजय, विट्टू सिंह, रामप्रसाद, दिनेश वर्मा, दीपक वर्मा, संतोष कमलापुरी आदि उपस्थित थे।

42 total views, 42 views today

केतार(गढ़वा) : सूर्य को अर्ग देने को छट व्रतियों का लगा भीड़

केतार(गढ़वा) : ग्राम बातो कला सूर्य मंदिर छट घाट पर खरना के समय भगवान सूर्य का अर्ग देने छठ व्रतियों का लगा भीड़ इस अवशर पर झारखण्ड सरकार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री लाल हेमेन्द्र प्रताप देहाती व अन्य लोग उपस्थित थे.

 

52 total views, 5 views today

केतार(गढ़वा) : बलीगढ़ पंचायत में छट घाटों की हुई साफ़ सफ़ाई

केतार(गढ़वा) : बलीगढ़ पंचायत में छट घाटों की साफ़ सफ़ाई करते जगह जगह युवा शक्ति परिषद के लोग ।बलीगढ़ पंचायत के तमाम छट घाटों पर युवा शक्ति परिषद के अध्यक्ष मनोरंजन प्रशाद गुप्ता तथा साथ में परिषद के रमेश राम ,महेंद्र गुप्ता ,ठाकुर सहित अन्य लोग साफ़ सफ़ाई काम में लगे हुए  ।युवा शक्ति परिषद के अध्यक्ष मनोरंजन प्रशाद गुप्ता ने बताया की हर साल की भाँति इस साल भी फल का वितरण किया जाएगा और पंचायत के सारे लोगों के लिए छट माइयाँ से सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना किया जाएगा.

31 total views, 2 views today

केतार(गढ़वा) : छठ पूजा कमेटी के सदस्यों के द्वारा श्रद्धालुओं के बैठने के लिए की जा रही उचीत ब्यवस्था

केतार(गढ़वा) : प्रखंड  अंतर्गत ग्राम बतो कला में  छठ महापर्व को लेकर भगवान भास्कर सूर्य मंदिर की छठ पूजा कमेटी के सदस्यों द्वारा साफ सफाई की गई और  श्रद्धालुओं की बैठने के लिए उचित व्यवस्था की की जा रही है सूर्य मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है ताकि छठ पर्व में भगवान भास्कर का मंदिर चमकता रहे इस मौके पर पूर्व स्वास्थ्य मंत्री लाल हेमेंद्र प्रताप देहाती ने छठ घाट पहुंच कर हो रहे सभी कार्यों का जायजा लिया एवं आवश्यक निर्देश दिया उन्होंने कमेटी को कहा कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए  छठ घाट साफ सफाई में  मुख्य रूप से सुनील यादव सत्येंद्र सिंह रिंकू सिंह विकास सिंह अजीत सिंह अवध यादव इत्यादि लोग शामिल है।

61 total views, 2 views today

केतार(गढ़वा) : नारायण वन मन्दिर कमिटी छट व्रतियों का स्वागत को उत्सुक

केतार(गढ़वा) : सूर्य मंदिर नारायण वन मुकुन्दपुर में स्थित सूर्य मंदिर छट ब्रतियों के लिए सज धज कर तैयार है हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी काफी तयारी की गई है क्यों कि नारायण वन सूर्य मंदिर में व्रत के लिए स्थानीय लोगों के साथ बिहार, उत्तर प्रदेश, छतीसगढ़, पड़ोसी राज्य से भी लोग छट व्रत करने आते हैं इस लिए व्रती को कोई कठिनाई न हो मन्दिर कमिटी  ब्यवस्था करने में जी जान से जुटी हुई है।मन्दिर अध्यक्ष उमा शंकर चौबे, अजय सिंह, दिपक वर्मा, बिट्टू सिंह ,बिक्की सिंह एवं सभी कमिटी के सदस्य दिन रात लगे हुए हैं ।इस वर्ष पूरे डेकोरेशन का और लाइट की ब्यवस्था समाज सेवी मनीष सिंह के द्वारा किया जा रहा है ।यहां पर भक्तो की संख्या लगभग 50–60 हजार होती है सुरक्षा की ब्यापक प्रबन्ध किया गया है एवं सभी समाज सेवी लोगों को आमंत्रित किया गया है.

 

79 total views, 7 views today

केतार(विज्ञापन) : नौसमो प्रखंड प्रवक्ता मनोज कुमार फौजी की ओर से छठ महापर्व की हार्दिक बधाई

55 total views, 3 views today

केतार (गढ़वा) : युवा जागृति क्लब केतर के द्वार छट घाट की साफ़ सफ़ाई

केतार (गढ़वा) : युवा जागृति क्लब केतरी के द्वार  छट घाट की साफ़ सफ़ाई की गई. युवा जागृति क्लब के अध्यक्ष आशीष चौधरी ने बताया कि हमलोग हर साल क्लब के द्वारा छट घाट की साफ़ सफ़ाई करते है. वही क्लब के संरक्षक जयमाल प्रसाद कमलाकुमारी के द्वारा कहा गया कि  इस साल भी छठ  के पावन अवसर पर भक्ति जागरण का आयोजन किया गया है । भोजपुरी गायक नेरेंद्र अनमोल वारणशी के द्वारा दिनांक 13-11-18 को रात्रि में प्रोग्राम किया जाएगा ।जिसमें मुख्य  अतिथि व्यापारी  और समाजसेवी बबलू सिंह रहेंगे ।साफ़ -सफ़ाई में क्लब के अन्य सदस्य उपस्थित थे ।

39 total views, 1 views today

केतार(गढ़वा): छट पूजा के पावन अवसर पर सजने लगा केतार बाज़ार

केतार (गढ़वा) : केतार बाज़ार में छट पूजा के पावन अवसर पर सजने लगा बाज़ार,ग्रामीणों में उत्साह का माहौल । जहाँ बेना बीस रुपए , दँवरी डेढ़ सो रुपए ,ढकनी पचास रुपए , फल सेव आदि से बाज़ार में बिक रहा है. आज महँगाई के दौर में भी लोगों के चहरे पर रौनक़ देखने लायक है . लोग ख़ुशी से  छठ का सामान ले रहे है ,यही छट महा पर्व की ख़ासियत है .

46 total views, 3 views today

केतार(गढ़वा) : युवा शक्ति परिषद के द्वार महान पर्व छट घाट की अलग अलग जगह की साफ़ सफ़ाई

केतार(गढ़वा) : केतार प्रखंड़ के बलीगढ पंचायत में छट घाट की साफ़ सफ़ाई अलग अलग जगह सफ़ाई युवा शक्ति परिषद के अध्यक्ष मनोरंजन प्रशाद गुप्ता के द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजन किया जाता है और हार साल की भाती इस साल भी आम की लकड़ी और फल का ववयस्था किया जाएगा ।प्रत्येक वर्ष के भाती इस वर्ष भी पंडा नदी के तट पर छट घाट का सफ़ाई करते ग्रामीण जनता ।वहाँ के ग्रामीण बालेश्वर साव ने बताया की हम लोग सभी ग्रामीण जनता आपस में मिल कर साफ़ सफ़ाई का काम में लगे है जिससे कि किसी भी व्रतियों को किसी भी प्रकार का दिक़्क़त ना हो। ग्रामीणों अध्यक्ष रंजन साव, बालेश्वर साव, मंदेव सिंह खरवार सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

69 total views, 3 views today

केतार(गढ़वा) : आजादी के बाद भी नावाडीह के लोग बेहाल

      
केतार(गढ़वा) : केतार प्रखण्ड से सटे नावाडीह के आदिवासी टोला आज भी बेहाल। महज प्रखण्ड कार्यालय से लगभग 3 से 4 किमी की दूरी पर यह स्थिति है। और गांव का क्या स्थिति होगा भगवान ही मालिक है। ग्रामीण गोरी सिंह खरवार ने बताया की छव सौ हम लोग केवल खरवार जाती से आते है। लेकिन पिने के लिए सिर्फ एक ही हैंडपंप है। छात्रा गूंजा कुमारी ने बतायी कि हम लोगो को विद्यालय जाने में बहुत ही समस्या का सामना करना पड़ता है। हम लोगो का सुनने और देखने वाला कोई नही है। साथ में बाबूलाल खरवार, राजनाथ खरवार, बसंत खरवार, हुलास बैगा  सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

72 total views, 1 views today

केतार(गढ़वा) : छठ महापर्व को लेकर मदिर कमिटी के लोगो द्वारा घाट साफ सफाई किया गया

केतार(गढ़वा) : केतार प्रखंड अंतर्गत मुकुन्दपुर में सुप्रसिद्ध   नारायण वन सुर्य मंदिर छठ घाट पर छठ महापर्व को लेकर मदिर कमिटी के लोगो द्वारा मंदिर परिसर एवं मेला परिसर का साफ सफाई किया गया। छठ महापर्व नारायण वन में प्रत्येक वर्ष लगभग एक लाख श्रद्धालओं की भीड़ लगती है और 2 दिनो का मेला का भी आयोजन होता है। अध्यक्ष यु एस चौबे ने बताया कि इस वर्ष लगभग 2 लाख श्रद्धालओं की भीड़ लगने का अनुमान है ईस भीड़ को देखते हुए इस बार कमिटी के द्वारा पानी एव नहाने के लिए झारना, श्रद्धालुओ की बैठने की व्यवस्था, स्वास्थ्य कैप, वाहन लगाने की पार्किंग,पूछताछ काउंटर, सुरक्षा वयवस्था ईत्यादि को और बेहतर तरीके से तैयारी की जा रही है। सुरक्षा  व्यवस्था, एमरजेंसी के लिए एम्बुलेंस के लिए बंशीधर नागर एसडीओ को आवेदन भी दिया गया है। इस मौके पर कमिटी उपाध्यक्ष दिपक वर्मा, मेला अध्यक्ष – अजय सिँह, कोषाध्यक्ष  राम प्रसाद कमलापुरी, बिट्टु सिँह,  सचिव -संतोष प्रसाद, उपाध्यक्ष रवीकाँत वार्मा, बिक्की सिँह, रामजी प्रसाद,
निगरानी कमिटी बुद्धी नारायण साह, बंगाली सिँह,रा म प्रवेश वार्मा एव अन्य लोग उपस्थीत थे।

36 total views, no views today

केतार(गढ़वा) : बलीगढ़ पंचायत के ग्राम चचेरिया में सतर्कता एव जागरुकता अभियान

केतार(गढ़वा) : बलीगढ़ पंचायत के ग्राम  चचेरिया में ग्रामीण बैंक शाखा प्रबंधक कोलेस्वर सिंह के द्वारा सतर्कता   जागरुकता अभियान का शिविर लगाया गाया। जिसमें ग्रामीणों को शपथ दिलाया गया कि हमलोगों को भ्रष्टाचार मुक्त भारत देश बनाना है। मौके पर गुलज़ार सिंह, दर्शन सिंह, भिखारी सिंह, किरण देवी, सुनिता देवी, सम्भुनारायण सिंह सहित अन्य ग्रामीण लोग उपस्थित थे. साथ ही साथ ग्राम आदिवासी विकास समिति का भी गठन किया गया। आदिवासी विकास समती गठन होने से आदिवासी समाज में उत्साह का माहौल देखा गया.

31 total views, no views today

केतार(गढ़वा) : केतार प्रखंड़ के ग्रामीण लोगों ने भगवान घाटी में गार्ड वाल की माँग की

केतार(गढ़वा) : केतार प्रखंड़ के ग्रामीण में भगवान घाटी में हर साल दुर्घटना होने से कितने घरों का चिराग़ हर साल बुझ रहा है। इसको देखने वाला कोई नहीं है। वहाँ के ग्रामीणों ने माँग की सरकार अगर भगवान घाटी में सड़क के दोंनो तरफ़ गार्ड वाल बना दिया जता तो प्रत्येक वर्ष कितनो का सुहाग नहीं उजड़ता। सिर्फ़ मज़दूर की शहादत मनाने से इसका समाधान नहीं हो जाएगा। ग्रामीणों ने माँग की की सरकार एस. कुमार के परिवार को पाँच लाख रुपया दे. और घायलों को पचास हज़ार तत्काल मुआवाज़ा दे और उनका उचित इलाज सरकार के द्वारा कराया जाए. माँग करने वालों में रोशन कुमार, सोनू कुमार, उदल कुमार, मनोज कुमार। प्राप्त जानकारी के अनुसार झारखंड विकास मोर्चा के नेता विजय कुमार केशरी के द्वारा मृतक एस॰कुमार के पिता अरुण बियार से मिलकर उनको ढाढ़स बढ़ाया तथा सहयोग के रूप में  चार हज़ार रुपया नगद राशि भी प्रदान किया गया.

71 total views, 1 views today

केतार(गढ़वा) : परसोडिह पंचायत में चोपाल भवन में सबका योजना सबका विकास

केतार(गढ़वा) : परसोडिह पंचायत में चोपाल भवन में सबका योजना सबका विकास का योजना किया गया। जिसने मुख्य रूप से प्रखंड़ विकास कार्यक्रम पधाधिकारी सोनू कुमार पंचायत सेवक राजकुमार राम, मुखिया अनिल पासवान, रोज़गार सेवक अलोक तिवारी सहित अन्य ग्रामीण लोग सामिल थे। जिसने योजना का चयन किया गया उसमें पंचायत के हर विध्यालय भवन में चार डेवारी निर्माण, उपस्वस्थ केंद्र तालाब समतिकरम का चयन किया गया.

50 total views, 2 views today

केतार(गढ़वा) : 1050 लोगों के बीच आरोग्य गोल्डन कार्ड का वितरण

केतार(गढ़वा) : केतार प्रखंड के बलिगढ़ पंचायत भवन में मंगलवार को मुखिया सुरेन्द्र यादव पंचायत सेवक राजकुमार राम के उपस्थिती  प्रधानमंत्री जन आरोग्य गोल्डेन कार्ड 1050 लोगो को वितरण किया गया। इस मौके पर मुखिया एवं पंचायत सेवक ने  उपस्थित लोगो को प्रधानमंत्री जन आरोग्य गोल्डेन कार्ड का उपयोगिता के बारे में विस्तार से बताया एवं बीमारी के समय में रजिस्टर्ड अस्पताल में जाकर ईलाज करवाने करने के लिए कहा गया।ईस मौके पर नसमो नेता मनोज फ़ौजी, स्वयसेवक सोनू सिंह, डीलर रामबिलास बैठा, सुनील बैठा, प्रबिता कुमारी, सिंफ्रोशा टोप्पो इत्यादि लोग उपस्थित थे।

51 total views, 1 views today

केतार(गढ़वा) : परसोडिह पंचायत के महलनिया गाँव आज भी विकास से काफ़ी दूर

केतार(गढ़वा) : परसोडिह पंचायत के  महलनिया गाँव आज भी विकास से काफ़ी दूर है। वहाँ के ग्रामीण लोगों ने बताया की ना तो सड़क बना ना बिजली आया। दो सो अबादी पर सिर्फ़ एक सरकारी चाँपानल है। सिर्फ़ एक ही चाँपानल के सहारे पानी पीने को विवस है। एक तो बरसात का पानी नहीं होने से हमलोग को धान नहीं के बराबर हुआ धान का बोझा देखने लायक है। वहाँ के ग्रामीण लोगों ने सरकार से मँगा किया है की हमलोगो को सड़क बिजली और पानी की सुविधा उपलब्ध कराया जाए। माँग करने वालों में मथुरा पासवान, रामसुंदर यादव, विनोद पासवान, कलावती देवी, सम्भु मेहता सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे.

34 total views, 2 views today

केतार(गढ़वा) : दीपोत्सव पर मिट्टी के दीपक से होंगे रोशन, तब ही जलेंगे कई घरों के चूल्हे

केतार(गढ़वा) : त्योहारों में फैशन और आधुनिकता ग्रामीण इलाकों में सर्दियों से चली आ रही माटी कला को कमजोर कर रही है। धार्मिक आस्था के प्रतिबिंब एवं उजाले की राह दिखाने वाले मिट्टी के दीपक की लौ आधुनिकता की बयार में बुझने लगी है। मिट्टी के दीए महंगाई के कारण अब अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहें हैं। तेयोहारों पर मिट्टी से बने दीपक जलाने और अन्य वस्तुओं के प्रति आमजन की दूरी से कुंभकारों नई पीढ़ी इस माटी कला से दूरी बना रही है। ज़िला के केतार प्रखंड के गाँव में स्थित कुम्हारों की जिंदगी आज भी धीमी गति से रेंग रही है।केतार गाँव में दीपावली की तेयारियों के तहत बिकने वाले मिटटी के दीपकों को बनाने में कुम्हार जाति के लोग जुटे रहते हैं। मिट्टी को काटकर चाक पर रख उसे चन्द मिनटों में अलग-अलग आकार देना कुम्हार समुदाय की विशेष कला है । लेकिन अब बाजार में चीनी उत्पादों की उपलब्धता व रंग-बिरंगे बिजली के बल्बों की लडियों व रेडीमेड सामानों की वजह से मिटटी के दीपकों की मांग कम होती जा रही है। मिटटी के पुश्तैनी व्यवसाय को छोडकर कुम्हार जाति के लोग अन्य कार्य करने लगे हैं।केतार गाँव के कुम्हारों ने बताया कि एक समय था कि हमारे पास जीवन यापन करने का एक मात्र साधन चाक ही था मगर आज इसकी रफतार धीमी पड़ गई है। इस काम से परिवार का पालन-पोषण करने में असक्षम हो गया है। हम सभी करें भी तो क्या करें। हमारी पीढ़ी अब इसे सीखना भी नहीं चाहती। अगर आगे भी ऐसा रहा तो यह कला भी विलुप्त हो जाएगी। हां आगे आने वाली पीढ़ी इसे तस्वीर या संग्रहालयों में ही देख पाएगी।  मिट्टी का दीया बना कर दुनिया को रोशनी का संदेश देने वाले कुम्हार दिनों-दिन मिट्टी के दीयों के गिरते क्रेज को देख कर दुखी नजर आ रहें हैं। जरुरत है सरकारी स्तर पर इस कला को बनाए रखने व संरक्षण के लिये ठोस कदम उठाये जायें। कुम्हार का ठहरा हुआ चाक समाज के हर व्यक्ति से दीपावली पर मिटटी के दीप के व्यापक प्रयोग करने की गुजारिश कर रहा है। एक समय था जब त्यौंहारों पर सभी व्यक्ति मिटटी से बने दीपक की जरुरत पडती थी परन्तु आज किसी को भी इसकी जरुरत नहीं है। कुछ वर्ष पहले मिटटी से बने घडे, दीये, सुराही, कुल्हड, बर्तन आदि बने होते थे।अब यह कला विलुप्त होने के कगार पर है।
कुम्भकारों ने व्यथा बताते हुए कहा कि मिटटी के बर्तनों के उपलब्ध चिकनी मिटटी की कीमतों में वृद्वि हो जाने के कारण जिसमें मेहनत जोड़ दी जाए तो सामग्रियों की लागत भी बाजार से नहीं निकल पाती है। इस पेशे से जुडऩा भी युवा वर्ग दिलचस्पी नहीं ले रहा है।कभी दीपावली जैसे त्योहार पर वे क़रीब दस से पंद्रह हजार से अधिक मिटटी के दीपक बेचा करते थे । इससे आमदनी भी बहुत अच्छी होती थी लेकिन वर्तमान में दो से तीन हजार दीपक ही बिक पा रहे हैं। मेलों में रंग-बिरंगे खिलौनों की बडी मांग थी लेकिन आज बच्चे मिटटी के खिलौनों की बजाय प्लास्टिक के खिलौने ज्यादा पसंद करते हैं। द्वारका प्रजापति, चंद्रिका प्रजापति,सुशीला देवी,रमप्रताप प्रजापति, रविंद्र प्रजापति, ज्ञान्ति देवी, महावीर प्रजापति ,ने बताया कि कुम्हार मिटटी से बने उस खिलौने को प्रखंड क्षेत्र में लगने वाले मेलों में ले जाकर बेचा करते थे इससे उन्हें अच्छी आमदनी भी होती थी। लेकिन बदलते जमाने में सब कुछ बदल गया। बच्चे प्लास्टिक की कार, बन्दूक, मुर्गा, मोबाइल, हवाई जहाज की ज्यादा मांग करते हैं।कुम्हार लोगों ने बताया कि अब मेलों में मिटटी के केवल गुल्लक ही बिकते हैं। इस मिट्टी के पुश्तैनी धंधे से जुड़े रहने से बढिय़ा है कि मजदूरी ही की जाए। इस धंधे से परिवार चलाना मुश्किल हो गया है। दीपावली के इस त्योहार में प्रत्येक व्यक्ति मिटटी के दीपक,लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों व अन्य सातग्रियों का उपयोग करें। इससे ना केवल पर्यावरण शुद्ध रहेगा बल्कि कुम्हारों की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी। कुम्भकारों के बनाये मिटटी के दीपकों से लक्ष्मीजी भी प्रसन्न होती हैं व भक्तों को आर्शीवाद प्रदान करती हैं। इस त्यौंहार पर मिटटी के दीपकों को जलाकर अपने घर को रोशन करें वहीं कुम्भकारों के घरों में भी रोशनी पैदा करें।

31 total views, 2 views today

केतार(गढ़वा) : झारखंड एकीकृत पारा शिक्षक का बैठक

केतार(गढ़वा) : झारखंड एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा का बैठक राजकिए मध्य विद्यालय केतार के प्रांगण में  किया गया जिसकी अध्यक्षता दीनानाथ मेहता के द्वारा किया गया. जिसमें सर्व सहमती से निर्णय लिया गया सरकर के 15 बरसों के शोषण के ख़िलाफ़ में जो भी क़ुर्बानी देना पड़ेगा हमलोग देने को तेयार है। हमलोग की माँग है की छत्तीसगढ़ के तर्ज़ पर  स्थाईकरण, वेतनमान की घोषणा करती है तो सरकार की जयकार लगाया जाएगा ।अगर घोषणा नहीं करती है तो मोराबादी मैदान राँची में काला झंडा और पुतला जला कर सरकार का विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। जिसने शिक्षक राजकुमार पाठक, संतोष ठाकुर, रणजीत सिंह, देवेंदर सिंह सहित अन्य शिक्षक उपस्थित थे।

79 total views, 2 views today

केतार(गढ़वा) : बलीगढ़ पंचायत के टोला चांदना के सड़क जर्जर

केतार(गढ़वा) : बलीगढ़ पंचायत के टोला चांदना के सड़क जर्जर से परेशान ।चार सो आबादी वाला टोला के लोगों ने बताया की 20 बरस पहले पी.सी.सी सड़क बना था लेकिन आज चलने लायक नहीं है । बिजली का पोल और सिर्फ़ तार लगा हुआ है लेकिन बिजली नहीं मिलती है ।यहाँ पर सिर्फ़ दो चंपानल है और विद्यालय का चंपानल पिछले चार माह से ख़राब हुआ पड़ा था लेकिन आज कल में वो भी बना है ।ग्रामीण लोगों ने एक स्वर में कहा की हमलोगों के यहाँ विकास नहीं हुआ है ।ग्रामीण लोगों में अनुज पाल ,घूरबिगन पाल ,बीरेन्द्र पाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

17 total views, 1 views today

केतार(गढ़वा) : बलीगढ़ पंचायत में गोल्डन कार्ड का वितरण

केतार(गढ़वा) : बलीगढ़ पंचायत में गोल्डन कार्ड का वितरण सेवक राजकुमार राम और मुखिया सुरेंद्र कुमार यादव के द्वारा गोल्डन कार्ड का वितरण किया गया। इस मौक़े पर पंचायत स्वयं सेवक सोनू कुमार सिंह, ए.एन.म बबिता कुमारी, सिफ्रोश टोंपो, मनोज कुमार फ़ौजी सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

36 total views, 2 views today

केतार(गढ़वा) : थानाप्रभारी राजशेखर लोगों को पढ़ रहे भाई चारा का पाठ, लोगों में खुशी

केतार(गढ़वा) : केतार थाना प्रभारी राजशेखर के आने के बाद लोग अपने अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहे है। आने के बाद क्षेत्र में शांति महसूस कर रहे है। वहाँ के ग्रामीण अली हुसेन, मेराजदिन अंसारी, विकास यादव ,अजय यादव सहित अन्य ग्रामीण लोगों ने बताया की किसी भी प्रकार का वाद विवाद होने के स्थिति में थाना पर तुरंत सुनवाई की जाती है। और लोगों को समझाया जाता है की आपस में भाई चारा बनाकर रहना चाहिए। जहाँ लोगों को थाना से डर लगता था और आज थाना प्रभारी के प्यार और लगन ने लोगों का दिल जीत लिया अपना बदलता भारत का तस्वीर.

44 total views, no views today

केतार(गढ़वा) : हुरक़ा गाँव के लोग अंधेरे में रहने को विवश

केतार से ज्ञान प्रकाश की रिपोर्ट
केतार(गढ़वा) : लोहरगाड़ा पंचायत के हुरक़ा गाँव ग्रामीणों में भारी आक्रोश देखा जा रहा है । प्राप्त जानकारी के अनुसार कठुआ मोड़ के पास दो माह से ट्रांसफ़रमर ख़राब है। लेकिन जब ठेकेदार के द्वारा ट्रांसफ़रमर लगवाया गया वो भी पुराना, ग्रामीण लोगों का कहना है की एक तो दो माह में ट्रांसफ़रमर लगाया गया वो भी पुराना अभी हमारे गाँव में विद्युतीकरण का काम चालू है ।ग्रामीणों ने एक स्वर में कहा की अगर हमलोगो को नया ट्रांसफ़रमर लगाया जाए. माँग करने वालों लोगों में शिवधारी शुक्ला, भूनूँ रजवार, तथा अन्य लोग सामिल थे .

64 total views, 1 views today

केतार(गढ़वा) : विधायक भानू प्रताप शाही का मनाया गया जन्म दिवस

केतार(गढ़वा) : केतार प्रखंड नौजवान संघर्ष मोर्चा प्रखंड कमेटी के द्वारा प्रखंड कार्यालय में विधायक भानु प्रताप शाही  जन्मदिन मनाया गया जिसमें मुख्य रूप से प्रखंड के विधायक प्रतिनिधि विक्रमा सिंह प्रखंड अध्यक्ष कन्हैया प्रसाद अखिलेश सिंह मुखिया सुरेंद्र यादव लालू पाल धीरज कमलापुरी आशीष जैस्वाल रामप्रसाद जवाहर पासवान राम नारायण पासवान नीरज कमलापुरी इत्यादि लोग मुख्य रूप से उपस्थित थे.

66 total views, no views today

केतार(गढ़वा) : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 17 लाभुकों के बीच गैस सिलिंडर और चूल्हा वितरित

केतार(गढ़वा) : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत दिन गुरुवार को प्रखंड के खैरवा ऎव योगीयावीर गांव  गांव के 17 लाभुकों के बीच बगलामुखी ग्रामीण वितरक गैस एजेंसी द्वारा गैस और चूहा वितरण किया गया. इस मौके पर गैस एंजेसी संचाल के अंगत कुमार लाभुक कमला देवी, फुलवा देवी, शांति देवी, कुमारी देवी, सुनीता देवी, बिंदा देवी उपस्थित थे।

49 total views, 1 views today

केतार(गढ़वा) : पंचायत मुकंदपुर में सबका योजना सबका विकास कार्यक्रम आयोजित

केतार(गढ़वा) : पंचायत मुकंदपुर पंचायत भवन में सबका योजना सबका विकास योजना का कार्यक्रम किया गया ।प्रखंड़ विकास पदाधिकारी सिद्धार्थ शंकर यादव के नेतृत्व me योजना का चयन किया गया. जैसे पंचायत में सभी प्राथमिक विद्यालय का चारदीवारी निर्माण और कूप निर्माण, पौधा रोपण का माँग किया गया। साथ में मुखिया संगीता देवी, पंचायत सचिव रामेश्वर राम, प्रखंड़ कार्यक्रम पदाधिकारी सोनू कुमार इत्यादि अन्य जनता उपलब्ध थे.

55 total views, no views today

रंका(गढ़वा) : झारखंड के अति पिछड़ा गाँव परती पंचायत में शिक्षा का आभाव

केतार(गढ़वा) : भावनाथपुर थाना से सटे पिछड़े क्षेत्र परती पंचायत गाँव और क्षेत्र के आस पास छात्रों के पठन पाठन हेतु कोई उच्च, शिक्षा संस्थान नहीं हैं छात्र- छात्राओं के लिए उच्च शिक्षा प्राप्ति हेतु सुरक्षित ऐसा कोई डिग्री कॉलेज नहीं है जहाँ छात्र-छात्राये निर्भय हो कर अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके और अपनी भविष्य का निर्माण कर सके। गाँव के कुछ लोगों से बात हुई योगेन्द्र प्रताप, लक्ष्मण धारी उराँव, चाँद देव उराँव, दिन दयाल पाठक, विजयकांत प्रताप सहित अन्य  लोगों की निराशा साफ़ दिख रहा है की क्या होगा उनका और गाँव के लोगों का भविष्य. इस बात को गंभीरता से ध्यान में रखकर तथा क्षेत्र के विद्यार्थी को उच्च शिक्षा अध्ययन करने हेतु डिग्री कॉले की  जरुरत है। छात्र/पुरुष तो बहार जा कर कहीं शिक्षा प्राप्त कर लेते हैं, परन्तु आर्थिक एवं शैक्षिक स्तर से अविकसित क्षेत्र की असंख्य छात्रायें/महिलायें उच्च शिक्षा से वंचित रह जाती है । आज समय की मांग है कि महिलाओं के लिए संविधान में दिये गये अधिकारों से शिक्षा के माध्यम से अवगत कराया जाय क्योंकि हिलाओं को अनदेखा कर राष्ट्र निर्माण संभव नहीं। हमारा समाज तभी सशक्त हो पायगा जब हम महिलाओं का सशक्तीकरण करने में कामयाब होंगे । क्षेत्रवासियों के जीवन की सबसे बड़ी समस्या दर्द उच्च शिक्षा के अभाव को समाप्त करना. वैसे भी हमारी सरकार का यही तो नारा है “ समाज तभी आगे बढेगा, जब बेटियों को सम्मान मिलेगा”।

65 total views, no views today

केतार(गढ़वा) : लोह पुरुष सरदार बल्ब भाई पटेल की जयंती मनाया गया

केतार से ओमप्रकाश की रिपोर्ट
केतार(गढ़वा) : लोहरगड़ा पंचायत के राजकीय विद्यालय हुरक़ा में सरदार बल्ब भाई पटेल की जयंती मनाया गया । जिसके मुख्य अतिथि लोहगड़ा पंचायत के मुखिया बिनोद कुमार सिंह के द्वारा सरदार बल्ब भाई पटेल का माल्यार्पण किया गया तथा उनके द्वारा कहा गया की सरदार बल्ब भाई पटेल की जीवनी शालीनता और कर्तव्य निष्ठा देश के जनता के प्रति सभी छात्र-छात्रायें और सभी लोगों को अपनाना चाहिए। अगर सरदार बल्ब भाई पटेल अगर रहते तो हमारा देश कही और होता, लेकिन उनकी विचार लोगों के दिलो में आज भी ज़िंदा है बस इसको कर्तव्य पूर्ण निभाना है । साथ में शिक्षक राजेन्द्र प्रजापति, शिक्षक सुरेंद्र सिंह सहित अन्य लोग भी मौजूद थे.

42 total views, no views today

केतार(गढ़वा) : कब मिलेगी बिजली

केतार(गढ़वा) :  सभी गांवों तक बिजली पहुंचाने का दावा कितना सच पछाडूमर के  गम्हरिया  गाँव आज भी बेहाल  अंधेरे और टूटी सड़क में डूबे गाँव  पछाडूमर पंचायत के लोग आज भी सड़क बिजली पानी के लिए तड़प रहे हैं . वहाँ के ग्रामीण अर्जुन साव , घूरना पासवान , मोती सिंह , गोरख पासवान सहित गाँव के अन्य लोगों ने बताया की हम लोग के गाँव में आज तक सड़क बना ही नहीं हैं, हम लोगों द्वारा बार बार मुखिया प्रखंड़ विकास पदाधिकारी तथा अन्य नेता द्वार अस्वशान ही दिया जाता हैं ! सड़क पास हो गया हैं फिर भी आज तक बना नहीं और सिर्फ़ आश्वासन दिया जाता है सिर्फ़ पपेर तक सीमित रह गया हैं, तकनीकी यानी पेपर तक सीमित रह गया है वहाँ के ग्रामीण लोगों का कहना है बिजली सिर्फ़ एक हफ़्ते में एक घंटा के लिए आता हैं जो कीं ग्रामीण लोगों को मुँह छिड़कता हैं , वहाँ के लोगों का कहना हैं आज़ादी की इतने बरसो बाद भी लगता हैं की किसी ग़ुलाम देश में रह रहे हैं , उनको डर हैं की उनके बच्चें का भविष्य क्या इसी अन्धकार में बीत जाएगा ,सच तो यह है कि इन गांवों में से महज एक में बिजली का पोल पहुंचा है. गांव में बिजली पहुंचने के बारे में जब हमने एक युवक मोती से पूछा तो उसने बताया, ‘यहां और भी गांव ऐसे हैं जहां अभी तक बिजली नहीं पहुंची है. हमने कई बार इसके लिए आवाज भी उठाई है, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ.

70 total views, 1 views today

केतार(गढ़वा) : पुलिस निरीक्षक के द्वारा थाना का निरीक्षण

केतार(गढ़वा) : पुलिस निरीक्षक  उमेश सिंह के द्वारा केतार थाना का निरीक्षण किया गया ।
पुलिस निरीक्षक के द्वारा कहा गया की थाने का निरीक्षण सिसरिसता कार्य के उधवन स्थिति में रखे जाने के उधेस्य से साल में 2 बार निरीक्षण किया जाता हैं, तथा थाने में समधारित अभिलखो का अवलोकन किया जा रहा है । थाना प्रभारी राजेश्वर को आदेश दिया गया की क्षेत्र में किसी भी प्रकार का अपराध की घटना ना हो , पुलिस निरीक्षक के द्वारा क्षेत्र में शान्ति बनाये रेखने की अपील की गयी और दीपावली की अग्रिम सुभकामना जनता को दी गयी .

66 total views, no views today

केतार(गढ़वा) : उपमुखिया की झूठा खबर वायरल करने वाले पर प्राथमिकी दर्ज

केतार(गढ़वा) : केतार थाना क्षेत्र के परती कुश्वानी पंचायत के उप मुखिया उपेंद्र ठाकुर ने सोसल मिडिया पर परती पंचायत के उपमुखिया के इस्तीफे की खबर वायरल करने के आरोप मे छाताकुण्ड गांव निवासी दीनदयाल गुप्ता पर प्राथमिकी दर्ज कराई है.उन्होंने बताया कि दीनदयाल गुप्ता द्वारा स्टाम्प पेपर पर फर्जी हस्ताक्षर कर उप मुखिया पद से इस्ताफा की खबर वायरल की जा रही थीं.उन्हें जब इसकी सूचना मिली तो जाँच करने पर दीनदयाल गुप्ता द्वारा मैसेज फैलाने की बात सामने आयी. इसके आरोप मे प्राथमिकी दर्ज कराई गई है.

210 total views, 3 views today

केतार(गढ़वा) : घर मे लगी आग लाखो की हुई छती

केतार(गढ़वा) : प्रखंड के बनखेता गांव में रविवार की रात सुमेर सिंह के घर मे आग लग जाने से एक लाख रू की क्षति हुई है.इसकी सूचना मिलते ही जिप सदस्य ज्वाला प्रसाद, विधायक प्रतिनिधि विक्रमा सिंह ने मौके पर पहुच कर पीड़ित परिवार को हरसंभव मदद् का भरोसा दिया.

122 total views, 1 views today

केतार(गढ़वा) : लोहरगड़ा पंचायत के हुरका ग्राम की जनता पलायन करने को मजबूर

केतार(गढ़वा) : लोहरगड़ा पंचायत के हुरका ग्राम के ग्रामीण पलायन करने को मजबूर हैं।वहां के निवासी रामलाल बैठा, हरिलाल बैठा,राम ठाकुर, राजेश पासवान, केश कुमार साव, दीपक शुक्ल, मकेश सिंह सहित अन्य लोगों ने बताया कि काम के अभाव में हमलोग गुजरात, जामनगर जाने को विबश हैं। मुखिया श्री विनोद सिंह से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत काम इसलिए नही मिल पा रहा है कि पदाधिकारी, कर्मचारी हमारे लोहरगड़ा पंचायत के साथ सौतेला व्यवहार करते हैं। मनरेगा के तहत हमारे पंचायत में एक भी योजना नही चल रहा है जिसके चलते हमारे पंचायत के लोग बाहर जाने को विबश हैं। इस संबंध में प्रखंड विकाश पदाधिकारी से मोबाइल द्वारा संपर्क करने की कोशिश की गयी परंतु संपर्क नही हो पाई।

79 total views, no views today

केतार(गढ़वा) : जनप्रतिनिधियों ने गठिया सड़क निर्माण कार्य रोका

केतार(गढ़वा) : पीडब्ल्यूडी रोड से बैगई प्राथमिक विद्यालय तक 98 लाख रूपये की लागत से निर्माणाधीन सड़क के निर्माण को जिप सदस्य ज्वाला प्रसाद की अगुवाई में बंद करा दिया गया. ग्रामीणों ने बताया कि मिट्टी के उपर ही, घटिया मैटेरियल से पीसीसी ढलाई की ढलाई की जा रही थी. ग्रामीणों द्वारा घटिया पीसीसी ढलाई की सूचना पाकर जिप सदस्य एवं विधायक प्रतिनिधि विक्रमा सिंह दर्जनों ग्रामीणों के साथ पहुंच कर सड़क निर्माण का जायजा लिया . इस पर उन्होंने तुरंत निर्माण कार्य बंद करा दिया तथा कार्य कर रहे मुन्शी को कहा कि जबतक संवेदक द्वारा स्टीमेट के अनुसार मैटेरियल लगाकर गुणवत्ता पूर्ण सड़क का निर्माण नहीं कराया जाता तबतक निर्माण कार्य बंद रहेंगा.

33 total views, no views today

केतार(गढ़वा) : बलिगड़ पंचायत के आदिवासी टोला विकास से वंचित

केतार(गढ़वा) :  प्रखंड के बलिगढ़ पंचायत के आदिवासी टोला आज भी विकास से वंचीत है। वहा के 85 वर्षीय बौद्ध चेरो,  मनु चेरो, दुर्गा देवी, रीना देवी सहित अन्य लोगो ने बताया कि हमारे आदिवासी टोला मे न तो सड़क है, ना बिजली  की व्यवस्था है. अगर इस टोला मे किसी भी तरह की कोई भी दुर्घटना होती है  तो पीड़ित को स्वास्थ्य केंद्र ले जाने के लिए खटोले का सहारा लेना पड़ता है। चुनाव के दौरान नेता आते है और आश्वासन देकर चले जाते है। हमलोग यहा पर भगवान् भरोसे जीवित है.

43 total views, no views today

केतार(गढ़वा) : छह किलोमीटर पैदल चलकर विद्यालय जाने को विवश

केतार(गढ़वा) : पाचाडुमर पंचायत मे 10000 की आबादी रहने के बावजूद भी हाईस्कूल  नही रहने के कारण वहा के छात्र -छात्राओ को छः किलो मीटर पैदल  केतार जाने को विवश है.  इससे ग्रामीणो मे रोष व्याप्त है। रोष व्याप्त करने वालो मे संजय पासवान, संतोष कमलापुरी , रामप्रताप गुप्ता, कुण्डल पासवान सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

51 total views, no views today

केतार(गढ़वा) : ढाई करोड़ का स्वास्थ्य केन्द्र बनकर तैयार, पड़ा है बेकार

केतार(गढ़वा) : पाचाडुमर पंचायत के जनसंख्या लगभग 10000 आबादी फिर भी आज तक स्वास्थ्य केंद्र का ताला नही खुला । पुर्व मुखिया सकलदेव राम  के द्वारा काहा गया की स्वास्थ्य केन्द्र मे डॉक्टर पद स्थापित किया जाता तो दर दर नही भटकना पड़ता । इस संबंध मे चिकित्सा प्रभारी डॉक्टर दिनेश कुमार ने कहा कि एक सप्ताह के दौरान डॉक्टर की पदस्थापित कर दी जाएगी.

69 total views, no views today

केतार(गढ़वा) : प्रधानमंत्री ऐल पी जी उज्जवला योजना के तहत समता उच्च विद्यालय मे गैस का वितरण

केतार(गढ़वा) : प्रधानमंत्री  ऐल पी जी उज्जवला योजना के तहत समता उच्च  विद्यालय केतार के प्रांगण मे100 गैस महिलाओं के बीच वितरित किया गया है जीसमे मुख्य  अतीथी जीला सांसद परीतीनीधी शिव कूमार पांडे  साथ मे जीला पार्षद ज्वाला  प्रसाद  विधायक  परतीनीधी विक्रमा सिहं मंडल अध्यक्ष सुरेश कुमार बिस सूत्री सदस्य शिव कुमार पाल तथा अन्य लोग उपस्थित थे।गैस मिलने से महिलाओं मे खूशी का माहौल देखा  गया सांसद परतीनीधी के द्वारा काहा गया की जो भी महिलाये गैस से वंचीत है उनहे भी कुछ दिनो के बाद उपलबध करा दिया जायेगा ।प्रखंड प्रमुख परतीनीधी पवन कुमार सिह भी उपस्थित थे।एव मंच संचालन रमेश राम के द्वारा किया गया।

40 total views, no views today

केतार(गढ़वा): सहिया लोगों का उपस्वास्थ्य केंद्र में कलस्टर मीटिंग

केतार(गढ़वा) : केतार प्रखंड अंतर्गत सहिया लोगों का एक दिवसीय उपसवास्थ्य केंद्र में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमे सभी सहिया को संसागत प्रसव, गृह भ्रमण, मलेरिया, कुष्ठ, टीवी का प्रशिक्षण प्रखंड प्रशिक्षक अनुज कुमार के द्वारा दिया जा रहा है। इस मौके पर सहिया माया देवी, संगीत देवी, मंजू देवी, ललिता देवी, सरिता देवी सहित प्रखंड के सभी सहिया उपस्थित थीं।

42 total views, no views today

केतार(गढ़वा) : आजादी के 70 वर्ष बाद भी ढिबरी युग मे जीने को मजबूर

केतार(गढ़वा) : केतार प्रखंड के पाचडूमर पंचायत के बिजडीह के हरिजन टोला आजादी के 70 वर्ष बीत जाने के बावजूद ढिबरी युग मे जीने को विवश हैं। हरिजन टोला में सिर्फ पोल सोभा बढ़ा रहा है 70 वर्षीय बृद्ध नागा राम, रामचंद्र राम, समोज चंद्रवंसी, रामपुकार राम,बिगनी कुवंर ने बताया कि जब भी चुनाव का समय आता है सभी नेता के द्वारा कहा जाता है कि अबकी बार बिजली देंगे लेकिन नेता लोग का झूठा आस्वासन सुनते सुनते थक गए एक बृद्ध श्री राम द्वरा बताया गया कि लग रहा है कि बिजली लगते लगते हम तो उपर चले जायेंगे क्यों कि सुनते सुनते थक गए कि अब बिजली आएगा लेकिन अब हम लोग आश छोड़ कर बैठ गए हैं.

51 total views, no views today