खरौंधी(गढ़वा)प्रखण्ड के खरौंधी, अमरोरा, मझिगावां में पिछले चार दिनों से ब्लैक आउट की स्थिति

खरौंधी (गढ़वा)-: प्रखंड के खरोंधी, अमरोरा, मझिगावां पिछले चार दिनो से ब्लैक आउट की स्थिति बनी हुई है। बीते गुरूवार से प्रखंड वासियों को बिजली ने खूब रुलाया। गुरूवार से उत्पन्न बिजली संकट आज रविवार तक भी जारी है। लोग बिजली के लिए परेशान रहे। गांव में लोगों के घरों में पीने के पानी तथा खेतों में लगी सब्जी की सिंचाई की पानी का संकट गहरा गया। गावों में बिजली अाधारित उपकरण पूरी तरह से ठप हैं। लोगों में बिजली संकट को लेकर गहरा आक्रोश देखा गया। कमोवेश यह बिजली संकट से हमेशा गांव वासियों को झुझना पड़ता है। कमोवेश यह स्थिति पुरे प्रखंड की बनी हुई है। गुरूवार से बिजली गुल होने के बाद बिजली विभाग द्वारा बिजली सेवा बहाल करने की बात कही जा रही है। लेकिन सेवा बहाल करने में विद्युत विभाग नकाम रहा है। उनके द्वारा कम पावर मिलने की बात कही जा रही है। विभागीय लापरवाही के कारण रोटेशन के आधार पर प्रखंड क्षेत्र में बिजली से ग्रामवासी वंचित है। इससे छात्र-छात्राओं की पढ़ाई में दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है। लोग गर्मी से परेशान हैं।
लोगों ने कहा कि न तो बिजली के जाने का समय तय है और न हीं आने समय तय है। कब जाएगी और कितने देर बाद बिजली आएगी इस बारे में कोई कुछ नहीं बता पाता है। स्थिति यह है कि घंटों तक बिजली गायब रहती है। अनुमान के तौर पर 24 घंटे लोगों तीन से चार घंटे ही बिजली मिलती है। वह भी रोज मिले इसकी गारंटी नहीं है। बिजली के आंखमिचौनी से लोग पूरी तरह से परेशान हैं। इससे स्पष्ट है कि विद्युत सप्लाई में सबसे खराब स्थिति ग्रामीण क्षेत्र के फीडरों की है।

37 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)प्रखण्ड के कुल 35760 मतदाताओं के बीच मतदाता पर्ची वितरित

खरौंधी (गढ़वा)-: प्रखंड से कुल 35760 वोटर आगामी 29 अप्रैल को लोकसभा आम चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सभी 35760 मतदाताओं का मतदाता पर्ची जारी कर दिया गया है। जिसमें नये एवं पुराने सभी मतदाता शामिल हैं। इस निमित पलामू संसदीय क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी ने मतदाता पर्ची के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी के नाम एक पत्र जारी कर सभी बीएलओ के माध्यम वोटरों के बीच मतदाता पर्ची वितरण करने का निर्देश दिया है। साथ ही प्रतिदिन वितरित किए गए मतदाता पर्ची का दैनिक प्रतिवेदन विहित प्रपत्र में उपलब्ध कराने का निर्दश दिया है। यह प्रतिवेदन प्रतिदिन अपराहन चार बजे तक हर हाल में जिला निर्वाचन कार्यालय में समर्पित होगा। मतदाता पर्ची के वितरण के दौरान एएसडी मतदाताओं का सत्यापन कर मतदान केन्द्रवार समेकित प्रतवेदन सूची के साथ दो दिनों के अन्दर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। इस क्रम में अबतक 19102 वोटरों को मतदाता पर्ची वितरित किया गया।

50 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा) खरौंधी थाना क्षेत्र के कूपा गांव के दामर टोला में शुक्रवार को पेड़ गिरने से चार पोल टूटकर गिर गया, विजली सेवा बाधित

पेड़ काटने के क्रम में पोल पर डाली गिरने से टूटा पोल

खरौंधी (गढ़वा)-: खरौंधी थाना क्षेत्र के कुपा गांव के दामर टोला में शुक्रवार को पेड़ गिरने से बिजली के चार पोल टुटकर गिर गए। इससे गांव में बिजली व्यस्था पुरी तरह से बाधित हो गया है। इस संबंध में ग्रामीणो ने बताया कि गांव के ही निर्मल विश्वकर्मा, विजय विश्वकर्मा व पप्पु विश्वकर्मा द्वारा गम्हार का पेड़ काटा जा रहा था। चूकि पेड़ का झुकाव बिजली के तार खीची खंभे की ओर था। बिना पर्याप्त जुगाड़ के असावधानी बरतकर काटने पर पेड़ को तार-खंभे पर गिरने की पुरी संभावना थी। फलतः ग्रामीणों ने पेड़ काटने से उक्त लोगों को रोका गया। लेकिन उक्त लोग जबरदस्ती ग्रामीणों से झगड़ा पर उतारू होकर पेड़ को काटते रहे। फलतः काटने के क्रम में पेड़ पास के बिजली के तार-खंभे पर गिर गया। इससे उक्त तार-पोल तो टुटा ही, पेड़ के गिरने से अचानक पड़े भार से आस-पास के तीन और बिजली के पोल व तार गिर गए। एक ग्रामीण का झाला टुट गया। बिजली का स्टेबलाइजर भी टुट गए। पीड़ित ग्रामीणों द्वारा पूछने एवं आक्रोश व्यक्त करने पर आरोपी कुल्हाड़ी लेकर पूछताछ करने गए ग्रामीणों को मारने दौड़ने लगा। भागकर ग्रामीणों ने अपनी जान बचाई। इस संबंध में विभाग को सूचित करते हुए विद्युत व्यवस्था बहाल करने एवं दोषी पर कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। मांग करने वालों में अमरदेव पटेल, देवेंद्र यादव सहित अन्य के नाम शामिल हैं।

89 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)स्वीप कार्यक्रम के तहत लोकसभा आम चुनाव को लेकर स्कूली बच्चों ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया

स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम करते स्कूली बच्चे

खरौंधी (गढ़वा)-: स्वीप कार्यक्रम के तहत लोकसभा आम चुनाव में अधिक से अधिक मतदान को लेकर गुरूवार को स्कूली बच्चों द्वारा मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। रैली में शामिल बच्चों ने गांव की टोले-मुहल्ले का भ्रमण करके लोगों से मतदान करने की अपील की। अत्यधिक गर्मी व तेज धूप के बावजूद बच्चों के कदम नहीं डगमगाए। गुरूवार को प्लस टू उच्च विद्यालय राजी तथा मध्य विद्यालय राजी के स्कूली बच्चों ने संयुक्त रूप से एकत्र होकर अधिक से अधिक मतदान को लेकर लोगों को जागरूक किया। ग्रामीण इलाकों में अधिक से अधिक लोग निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए बच्चों ने स्लोगन लगी तख्तियां लेकर गांव की टोलों/मुहल्लों के लोगों को शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए जागरूक किया। सभी मतदाताओं को अपना अधिकार व मताधिकार का प्रयोग करने पर जोर दिया गया। मौके विद्यालय के शिक्षक मनोज कुमार ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि जब तक अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे, तब तक अच्छी सरकार नहीं बन सकती। मजबूत लोकतंत्र के लिए अधिक से अधिक मतदान करना जरूरी है। मतदाता अपने पसंद की सरकार बनाने के लिए शत प्रतिशत मतदान करें। देश के विकास के लिए अच्छी सरकार बनाना हर मतदाता की जिम्मेदारी है। इसलिए सभी लोग वोट डालें और पड़ोसियों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर मतदाता जागरूकता के निमित निकाली गई रैली में प्लस टू उच्च विद्यालय राजी के प्राचार्य बिपिन पाल, मध्य विद्यालय राजी के प्रधानाध्यापक जमालुद्दीन अंसारी, शिक्षक सत्यप्रकाश यादव, अजय तिर्की, उपेंद्र मेहता, मुकेश सिंह सहित काफी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल थे।

20 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)गढ़वा भाजपा किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष ने प्रखण्ड के राजी, सुंडी पंचायत में लोगों से मिलकर भाजपा के पक्ष में वोट मांगा


खरौंधी– गढ़वा भाजपा जिला किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष रामकृपाल द्विवेदी के नेतृत्व में भाजपा मंडल इकाई ने गुरुवार को प्रखंड के राजी तथा सुंडी पंचायत के लोगो से मिलकर भाजपा के पक्ष में वोट मांगा । भाजपा जिला किसान मोर्चा अध्यक्ष रामकृपाल द्विवेदी ने बताया प्रखंड के राजी तथा सुंडी के लोगो से मिलकर केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के द्वारा किये गये विकास कार्यो को बताया गया । साथ ही लोगो को बताया पिछले 5 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओ को उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस, शौचालय तथा प्रधानमंत्री आवास दिया गया । 22 तक सभी को पक्का मकान देने का लक्ष्य है । इसलिये क्षेत्र की चहुमुखी विकास के लिये पलामु लोकसभा क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार बीडी राम की हाथो को मजबुत करे । इस दौरान 20-सुत्री अध्यक्ष विश्वनाथ राम, बसन्त लाल श्रीवास्तव, सुनील दुबे, रामभरोश मेहता, डा.बिके सिंह उपस्थित थे ।

28 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) प्रखण्ड के कूपा पंचायत भवन का जिला परिषद द्वारा निर्माणाधीन बाउंड्री को अज्ञात लोगों ने तोड़ा


अज्ञात लोगों के द्वारा तोड़ा गया बाउंड्रीवाल

खरौंधी(गढ़वा)- : प्रखंड के कुपा में पंचायत भवन का जिला परिषद द्वारा निर्माणाधीन बाउंड्री को अज्ञात लोगों ने तोड़ दिया। इस संबंध में संवेदक बीरेंद्र प्रजापति ने जानकारी देते हुए बताया कि पंचायत भवन के बांउड्री वाल के लिए जिला परिषद द्वारा की प्रस्वीकृति से 110 फीट लम्बी व साढ़े तीन फीट उंची बांउड्री वाल का निर्माण कराया गया था। इसे मंगलवार की देर रात अज्ञात लोगों द्वारा तोड़ दिया गया। मामले की सूचना पर उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने स्थल का निरीक्षण किया। इसके बाद इस कृत्य की निन्दा करते हुए कहा कि लोगों को कानून हाथ में नहीं लेना चाहिए। उन्होने कहा कि यदि घटिया निर्माण की शिकायत हो तो उसे उचित फोरम पर शिकायत दर्ज कराना चाहिए। उन्होने मामले के संबंध में संवेदक की उपस्थिति में ग्रामीणों के साथ बैठक की। बैठक में संवेदक द्वारा कुछ लोगों का नाम बताते हुए उक्त बाऊंड्री तोड़े जाने की आशंका व्यक्त की गई। बैठक में उक्त लोगों से पूछताछ की गई। जिस पर उक्त लोगों ने अपनी संलिप्तता से इंकार किया। इसके बाद बैठक में शामिल सभी लोगों ने मिल-बैठकर मामले का निराकरण कर लिया गया। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा निर्माण कार्य में तीन नंबर का ईंट व घटिया छरी का प्रयोग किए जाने की शिकायत सामने आई। इस पर उपप्रमुख ने संवेदक को कड़ी फटकार लगाते हुए स्टीमेट के तहत निर्धारित मानक के अनुसार निर्माण सामग्री का प्रयोग करते हुए गुणवतापूर्ण निर्माण करने का निर्देश दिया। साथ ही लोगों से भी इस प्रकार का कृत्य की मनाही का आग्रह किया। मौके पर मुखिया बैजु साह, उपमुखिया विनेश राम, लक्ष्मण प्रजापति, संजय राम, अंतु पटेल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

95 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा) : लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चला सघन वाहन चेकिंग अभियान

खरौंधी(गढ़वा) : लोकसभा चुनाव को लेकर रविवार को खरौंधी पुलिस ने खरौंधी-कोण रोड स्थित बजरमरवा गांव में सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। झारखंड-यूपी सीमा पर चले वाहन चेकिंग अभियान में उत्तर प्रदेश के कोण से आने वाली दोपहिया, चारपहिया व भारी वाहनों की जांच की गई। इस संबंध में थाना पुलिस ने बताया कि वाहन चेकिंग गढ़वा एसपी के आदेशानुसार चलाया गया। इसमें चार पहिए एवं भारी मालवाहक वाहनों की चुनाव को प्रभावित करने वाली सामग्रियों के मद्देनजर जांच की गई। इसके अतिरिक्त उक्त वाहनों की कागजातों की भी जांच की गई। जबकि दो पहिया वाहनो में हेलमेट, ट्रिपल सवारी सहित वाहनों की कागजातों की जांच की गई। इस दौरान पुलिस ने चालकों से हेलमेट पहनकर एवं नियंत्रित गति से चलाने की अपील की। साथ ही लोगों से यातायात नियमों की पालन करते जांच पुलिस का सहयोग करने का आग्रह किया।

42 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)लोकसभा चुनाव को लेकर खरौंधीपुलिस के द्वारा उत्तरप्रदेश सीमा पर सघन वाहन जाँच अभियान


पुलिस के द्वारा वाहनों का सघन जाँच करते हुए

खरौंधी(गढ़वा)- : लोकसभा चुनाव को लेकर रविवार को खरौंधी पुलिस ने खरौंधी-कोण रोड स्थित बजरमरवा गांव में सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। झारखंड-यूपी सीमा पर चले वाहन चेकिंग अभियान में उत्तर प्रदेश के कोण से आने वाली दोपहिया, चारपहिया व भारी वाहनों की जांच की गई। इस संबंध में थाना पुलिस ने बताया कि वाहन चेकिंग गढ़वा एसपी के आदेशानुसार चलाया गया। इसमें चार पहिए एवं भारी मालवाहक वाहनों की चुनाव को प्रभावित करने वाली सामग्रियों के मद्देनजर जांच की गई। इसके अतिरिक्त उक्त वाहनों की कागजातों की भी जांच की गई। जबकि दो पहिया वाहनो में हेलमेट, ट्रिपल सवारी सहित वाहनों की कागजातों की जांच की गई। इस दौरान पुलिस ने चालकों से हेलमेट पहनकर एवं नियंत्रित गति से चलाने की अपील की। साथ ही लोगों से यातायात नियमों की पालन करते जांच पुलिस का सहयोग करने का आग्रह किया।

54 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा)रामनवमी के अवसर पर बजरंग दल एवं अखाड़ा परिषद के तत्वावधान में श्रीराम की शोभायात्रा सह रथ यात्रा निकाली गयी


बजरंग दल एवं अखाड़ा परिषद के द्वारा निकाली गई रथ यात्रा में शामिल लोग

जुलूस में श्रीराम जी की झांकी

खरौंधी (गढ़वा)-: रामनवमी के अवसर पर बजरंग दल व आखाड़ा परिषद के तत्वाधान में श्री राम की शोभा यात्रा सह रथयात्रा निकाली गयी। श्री राम नवमी एवं नये वर्ष पर निकली भव्य शोभा यात्रा सिसरी सूर्य मंदिर से प्रारंभ हुई। आखाड़ा प्रमुख कृष्णा प्रसाद व बजरंग दल के प्रखंड प्रमुख उमेश प्रसाद ने रथयात्रा का नेतृत्व किया। रथयात्रा सिसरी सूर्य मंदिर से आरंभ होकर मुख्य मार्ग के रास्ते चंदनी होते हुए खरौंधी मुख्य बाजार तक गई। वहां बाजार में रामभक्त वक्ताओं के संबोधन के बाद खरौंधी देवी मंदिर पहुंचकर रथयात्रा समाप्त हुई। इस दौरान रथयात्रा में प्रखंड के विभिन्न गांव के समाजसेवी, व्यवसायी, जनप्रतिधि व स्थानीय लोग शामिल हुए। शोभा यात्रा में अपार जनसमूह में लोगों ने भगवान राम लला का दर्शन, पूजन एवं आगवानी किया। यात्रा के मार्ग को झण्डे व स्वागत द्वार से सजाया गया था। प्रखंडवासियों ने अपने आराध्यदेव की जयकारे के साथ अगवानी की। रथ में विराजमान श्री राम की भव्य सजावट युक्त रथयात्रा की चहुओर प्रशंसा हो रही थी। शोभा यात्रा में डीजे की धुन पर थिरकते रामभक्त एवं अन्य लोग केसरिया ध्वज लेकर जयश्री राम का जयघोष करते हुए चल रहे थे। इस अवसर पर उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने कहा कि पौराणिक कथानुसार राम नवमी के ही दिन त्रेतायुग में महाराज दशरथ के घर भगवान विष्णु के अवतार भगवान श्री रामचन्द्रजी का जन्म हुआ था। मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्म अत्याचारी रावण के अन्त के लिए हुआ था। भगवान श्रीराम को लोग उनके सुशासन, मर्यादित व्यवहार एवं सदाचार युक्त शासन के लिए आज भी याद करते हैं। इधर करीवाडीह गांव में भी रामनवमी के अवसर पर रथयात्रा सह जुलूस निकाला गया। जुलूस करीवाडीह स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर से निकलकर मिडिल स्कूल के रास्ते तिनमुहान चौक गया। वहां गांव की सभी टोले होते हए मंदिर परिसर में समाप्त हुआ। हांथ में भगवा झंडा व परम्परागत अस्त्र लिए युवाओं ने प्रभु श्रीराम का जय घोष किया। इस पर अतयोजित रथयात्रा में प्रमुख धर्मराज पासवान, उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी, बजरंग दल के प्रखंड संयोजक उमेश प्रसाद,गुड्डू जायसवाल, शशि पासवान, सह संयोजक रामानंद मेहता,सुरक्षा प्रमुख अभिमन्यु प्रसाद, उपसंयोजक अमित रंजन,बबलू सिंह, अरूण सिंह, पंचायत प्रमुख अरविंद कुमार गुप्ता, मुकेश कुमार श्रीवास्तव, नंद किशोर पटेल, आदित्य प्रसाद गुप्ता,उमाशंकर रजक, अभय कुमार सिन्हा, विवेकानंद यादव, अक्षय बैठा, सतेंद्र यादव, बीएन सिंह, रिंकू सिंह सहित काफी संख्या में लोग शामिल थे।

84 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)रामनवमी के अवसर पर खरौंधी प्रखण्ड में हिन्दू संगठनों ने भव्य बाइक जुलूस निकाला,

जुलूस में शामिल बजरंग दल एवं हिन्दू संगठन के लोग

बाइक जुलूस में शामिल बजरंग दल एवं हिंदू संगठन के लोग

खरौंधी(गढ़वा)- : रामनवमी के अवसर पर हिन्दु संगठनों द्वारा प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार को भव्य बाइक जुलूस निकाला गया। प्रखंड प्रमुख धर्मराज पासवान तथा उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने संयुक्त रूप से प्रभु श्रीराम व महावीरी झंडे की पूजा-अर्चना के बाद फीता काटकर जुलूस को रवाना किया। जुलूस बजरंग दल व आखाड़ा परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। जिसका नेतृत्व शुक्रवार अखाड़ा प्रमुख कृष्णा प्रसाद साह तथा बजरंग दल के प्रखड प्रमुख उमेश प्रसाद जायसवाल कर रहे थे। रामनवमी के अवसर पर आयोजित जुलूस में सैकड़ों युवाओं ने बाइक पर सवार होकर जुलूस को भव्य एवं आकर्षक बनाया। उनके एक हाथ में भगवा झंडा तो दूसरे हाथ में पंरपरागत अस्त्र थे। इस प्रकार रामनवमी को लेकर प्रखंड के हर गांव का महौल पुरी तरह भगवा हो गया है। बाइक जुलूस में शामिल सभी युवाओं के पास भगवा रंग का गमछा व माथे पर सफा व हाथों में झंडा पताका था। सभी लोग जय श्री राम के नारे लगा रहे थे। इस अवसर पर जुलूस में शामिल प्रमुख धर्मराज पासवान ने कहा कि भगवा हमारे सनातन धर्म का प्रतीक है। हमें सनातन धर्म की रक्षा करनी है। इसके साथ-साथ राष्ट्र सेवा भी करनी है। उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने कहा कि पर्व-त्योहार हम सभी मिलजूलकर पुरे उत्साह के साथ मनाते हैं। इस अवसर हमें एकजूटता के साथ आपसी प्रेम व भाई-चारे के बढ़ावा देने का संकल्प लेना चाहिए। मोटरसाइकिल जुलूस खरौंधी से चलकर प्रखंड के मझिगवां, चंदनी, राजी, सुंडी, करीवाडीह, सिसरी, अरंगी, कुपा पंचायत में गया। वहां से पुनः खरौंधी बाजार में पहुंचकर मोटरसाइकिल जुलूस समाप्त हो गया। इस दौरान एक ही नारा एक ही नाम जय श्री राम, जय श्री राम, भारत माता की जय, वंदे मातरम आदि नारों की गूंज से पूरा परिदृश्य ही बदल गया था।डीजे के साथ हिन्दु संगठन कार्यकर्ता के रूप में समर्पित युवा सेना पूरी तरह जोश में थी। इस दौरान जगह-जगह से लोगों ने अपने छतों पर से फूलों की बारिश की। मौके पर अखाड़ा प्रमुख कृष्णा प्रसाद साह तथा प्रखंड अध्यक्ष उमेश प्रसाद जायसवाल ने बताया कि शनिवार को रथ से खरौंधी बाजार में भगवान राम की शोभा यात्रा निकाली जायेगी । शोभा यात्रा चंदनी देवी मंदिर से चलकर बाजार होते हुये खरौंधी देवी मंदिर तक जायेगी । मोटरसाइकिल जुलुस में शांति व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस बल भी साथ चल रही थी । इस दौरान दंडाधिकारी प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी राकेश कुमार, प्रमुख धर्मराज पासवान, उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी, गुड्डू जायसवाल, शशि पासवान, रामानंद मेहता, अभिमन्यु प्रसाद, अरविंद कुमार गुप्ता, मुकेश कुमार श्रीवास्तव, नंद किशोर पटेल, आदित्य प्रसाद गुप्ता, अभय कुमार सिन्हा, विवेकानंद यादव सहित दर्जनों बजरंग दल के नेता तथा कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

52 total views, no views today

खरौंधी(गढवा) बीआरसी खरौंधी में बुधवार को ई विद्यावाहिनी के तहत नए सत्र में संचालन हेतु प्रभारी शिक्षकों के साथ बैठक आयोजित

बीआरसी में उपस्थित प्रभारी शिक्षक एवं अन्य

खरौंधी(गढ़वा)- : बीआरसी खरौंधी में बुधवार को ई विद्यावाहिनी के तहत नए सत्र में ज्ञानसेतु के सुचारू संचालन को लेकर बैठक की गई। बैठक प्रखंड क्षेत्र के सभी कोटी के सरकारी विद्यालय के प्रभारी शिक्षक शामिल हुए। बैठक में सभी विद्यालय प्रभारियों को छात्र -छात्राओं का आधार रेखीए आकलन कर 15 अप्रैल तक प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया गया। इस दौरान प्रभारी शिक्षकों को आवश्यक जानकारी देते हुए प्रशिक्षक अमरेश कुमार बताया कि कक्षा एक व कक्षा दो के बच्चों का आधार रेखीए आकलन नहीं किया जाएगा। कक्षा 3-5 के छात्रों का टूल -ए से आकलन किया जाएगा। कक्षा 6-8 के छात्रों का टूल-ए एवं टूल – बी दोनों से आकलन किया जाएगा।जबकि कक्षा-9 के छात्रों का आकलन सिर्फ टूल -बी से किया जाएगा। आकलन के बाद छात्रों को निर्माण, लक्ष्य, प्रगति, सुगम एवं सुबोध ग्रुपों में बांटकर समूहवार छात्रों की उपस्थिति बनाने की बात कही। सभी प्रभारी शिक्षको को आकलन के पश्चात ग्रुप निर्माण, ग्रेडिंग आदि से संबंधित सारे दस्तावेज विद्यालय में सुरक्षित रखने एवं आवश्यक्ता नुसार समूहवार पुस्तकों की मांग के लिए विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन 15 तक बीआरसी मैं जमा करने का निर्देश दिया गया। आधार रेखीए आकलन की सारी प्रक्रिया 15 अप्रैल तक पूर्ण कर लेने के बाद 20 अप्रैल तक सभी सीआरपी आवंटित विद्यालयों में ज्ञानसेतु के तहत छात्रों के आधार रेखीए आकलन से संबंधित सारे दस्तावेजों की जांच कर अनुसमर्थन प्रदान करेंगे। मौके पर प्रशिक्षक मृत्युंजय दुबे, सीआरपी दिनेश दुबे, उदय नारायण सिंह व अर्चना कुमारी, प्रभारी शिक्षक मोतीचन्द जायसवाल, गोविन्द उरांव, अरविन्द साह ,कामेश्वर प्रसाद सिंह ,सुनिल ठाकुर, सतेंद्र दास, अरविंद प्रसाद सहित कई शिक्षक उपस्थित थे।

15 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)उत्क्रमित मध्य विद्यालय मझिगावां में विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों का दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण आयोजित

विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए

खरौंधी (गढ़वा)-: प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय मझिगावां में वृहस्पतिवार को दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। मौके पर विद्यालय प्रंबधन समिति के सदस्यों को विद्यालय विकास, निगरानी एवं प्रबंधन में समिति की भूमिका के बार में विस्तार से बताया गया। बीआरपी सह प्रशिक्षक राजेंद्र प्रसाद गुप्ता ने प्रबंधन समिति के सदस्यों, बाल संसद के सदस्य प्रतिनिधि, पदेन सचिव, शिक्षक प्रतिनिधि सदस्य को उसके कार्य एवं दायित्वों के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही समिति को सशक्त करने हेतु साझेदारी तथा कार्य एवं दायित्व के प्रति जागरूक कर गुणवतापूर्ण शिक्षण एवं मध्याहन भोजन मुहैया कराने में उनकी भूमिका का बोध कराया। इस अवसर पर प्रबंधन समिति के संयोजक सह प्रभारी शिक्षक कामेश्वर प्रसाद सिंह, शिक्षक प्रतिनिधि इंद्रमण प्रसाद यादव, विद्यालय प्रबंधन समिति केअध्यक्ष रवि हुसैन, उपाध्यक्ष रंजू देवी, सदस्य उदय बैठा, सुजानती देवी, उमेश विश्वकर्मा, सतेंद्र यादव, कृष्ण राम,रिजवाना परवीन,रेखा देवी, शिला देवी, सहित सभी सदस्य उपस्थित थे।

14 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी ने प्रखण्ड के सभी जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों के साथ किया बैठक

जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों के साथ बैठक करते एमओ

खरौंधी (गढ़वा)-: प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी अनिल कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को प्रखंड के सभी जन वितरण दुकानदारो के साथ बैठक हुई। उच्च विद्यालय खरौंधी के प्रांगण में आयोजिन इस बैठक में प्रखंड जनवितरण दुकानों में राशन का उठाव एवं वितरण की गहन समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में कई जनवितरण दुकानदार अनुपस्थित पाए गए। इसे गंभीरता से लेते हुए एमओ अनिल कुमार ने अनुस्थित सभी डीलरों को शो कॉज जारी कर स्पष्टीकरण की मांग की है। समीक्षा के क्रम मे पाया गया कि आवंटन के विरूद्ध किरोसिन तेल का उठाव कुछ डीलरों द्वारा नहीं किया गया है। उन डीलरों को कड़ी फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण की मांग की गई साथ ही एमओ ने उन डीलरों को आवंटन के अनुरूप किरोसिन तेल का उठाव करने का निर्देश दिया। उन्होने उपस्थित सभी डीलरों को समय पर राशन का उठाव कर नियमित रूप से वितरण करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि सभी कीलर हर महीने के 10 तारीख तक आवश्यक रूप से राशन का उठाव कर लें। साथ ही ही उठाव किए गए राशन का शत-प्रतिशत वितरण लाभुकों के बीच करने की कड़ी हिदायत देते हुए कहा कि लाभुक को देय राशन में किसी भी प्रकार की कटौति पाए जाने पर संबंधित डीलर के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होने सभी डीलरों को निर्दश देते हुए कहा कि अपैल माह तक चीनी का बैंक ड्राफ्ट दो दिनों अन्दर सभी डीलर आवश्यक रूप से जमा कर दें। इस अवसर पर खरौंधी के डीलर रामचन्द्र रजक, नरेश बैठा, राजी के डीलर जवाहीर उरांव, रामजीवन उरांव, चन्दनी के प्रेमन बैठा, मालती देवी, शुशीला देवी, दुर्गावती देवी, पिपरा के डीलर रामदास राम, बेबी देवी, कूपा के मुन्नी
देवी, देवन्ती देवी, सोना देवी, राजेन्द्र राम, तेतरी देवी, धनवंती देवी, पुष्पा देवी, देवंती देवी, रेयासत अंसारी, हबीबन बीवी सहित कई डीलर उपस्थित थे।

37 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)नव प्राथमिक विद्यालय नावाडीह में पाँचवी के छात्र छात्राओं को ग्रेड कार्ड वितरण किया गया

ग्रेड कार्ड का वितरण करते प्रधान शिक्षामित्र
खरौंधी(गढ़वा)- : नव प्राथमिक विद्यालय नावाडीह खरौंधी में बुधवार को कक्षा पांच में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं के बीच ग्रेड-कार्ड का वितरण किया गया। इस विद्यालय प्रांगण में विद्यालय प्रबंधन समिति एवं अभिभावकों की बुलाई गई गोष्ठी में प्रधान शिक्षक सोहराब अंसारी तथा विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष संतोष यादव ने छात्र-छात्राओं को ग्रेड-कार्ड वितरित किए। मौके पर प्रधान शिक्षक अंसारी ने सभी छात्र-छात्राओं को बधाई देते हए मेहनत एवं लगन से पढ़ाई करने के प्रेरित किया। उन्होने उपस्थित अभिभावकों से आग्रह करते हुए कहा बच्चों को नियमित रूप से प्रतिदिन विद्यालय भेजें। साथ ही बच्चों को विद्यालय से मिले होमवर्क की जांच कर पुरा करने में सहयोग करें। इस दौरान उन्होने विद्यालय विकास के लिए अभिभावकों से सुझाव एवं मार्गदर्शन भी मांगा। मौके पर विप्रंस के उपाध्यक्ष मुनी देवी, पूर्व वार्ड सदस्य चंद्रावती देवी सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

35 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)भाजपा प्रत्याशी सह सांसद बीड़ी राम ने खरौंधी में भाजपा एवं सहयोगी दलों के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक किया


भाजपा प्रत्याशी सह सांसद बीड़ी राम भाजपा एवं सहयोगी दलों के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए

खरौंधी(गढ़वा)- : भाजपा प्रत्याशी सह पलामु सांसद बीडी राम ने बुधवार को प्रखंड भाजपा के कार्यकर्ताओ, एनडीए गठबंधन में शामिल सहयोगी पार्टी के नेताओ व कार्यकताओ के साथ बैठक की । बैठक में उपस्थित सभी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने सर्वसम्मति से लोक सभा चुनाव में भाजपा का प्रत्याशी को जिताने का निर्णय लिया। इस सभी कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र में सघन जनसंपर्क अभियान तेज करने की बात कही। बैठक में सांसद बीडी राम ने कहा आज तक पांच साल में भाजपा के एक भी नेता तथा मंत्री पर भ्रष्टाचार का आरोप नही लगा। जबकि पिछले कांग्रेस की सरकार में प्रतिदिन किसी न किसी नेता पर भ्रष्टाचार का आरोप लगता रहा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को विकशित देश मे शामिल कर दिया है । सरकार ने गांव की महिलाओं की परेशानियों को देखते हुये उन्हें उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन तथा शौचालय दिया। उन्होने कहा कि 2022 तक गांव के सभी घर पक्का का होगा । डोमनी बराज के संदर्भ में कहा कि सरकार से स्वीकृति मिल गई है। डूब क्षेत्र में पड़ने वाले जमीन की मुवावजा नही मिलने के कारण निर्माण कार्य आगे नहीं बढ़ पा रहा है। कहा कि प्रभावितों को जमीन की मुआबजा दिलाते हुये डोमनी बराज का निर्माण कराया जायेगा।
इस दौरान भाजपा नेता शारदा महेश देव, पूर्व विधायक अनन्त प्रताप देव, पूर्व जिला अध्यक्ष रघुराज पांडेय, बसंत कुमार यादव, भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष रामकृपाल द्विवेदी, सांसद प्रतिनिधि देवदत्त प्रसाद, प्रखंड 20- सूत्री अध्यक्ष विश्वनाथ राम, प्रखंड 20 सूत्री उपाध्यक्ष अरुण सिंह, नसंमो प्रखंड अध्यक्ष संध्याकर विश्वकर्मा, विधायक प्रतिनिधि उपेन्द्र दास, रामचंद्र सिंह, जितेंद्र यादव, सतेंद्र यादव,सुनील दुबे सहित कई नेता तथा काफी संख्या में भाजपा एवं सहयोगी दल के कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

75 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)प्रखंड में रामनवमी पर्व को लेकर खरौंधी बाजार सहित प्रखण्ड के सभी गाँव महावीरी झंडा से पटा


प्रखण्ड में महावीरी झंडा लगाते बजरंग दल के कार्यकर्ता
खरौंधी(गढवा(– : प्रखंड में रामनवमी पर्व को लेकर बजरंग दल के नवजवान कार्यकर्ताओं द्वारा सभी पंचायत में महावीरी झंडा लगाया जा रहा है । जिससे प्रखंड मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों का माहौल भक्तिमय हो गया है। श्रीराम सेना, बजरंग दल द्वारा खरौंधी प्रखण्ड के सभी गांवों में बाजार परिसर सहित मुख्य पथ के दोनों तरफ सैकड़ो भगवा झंडा से पाट दिया गया है । कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये बजरंग दल के प्रखण्ड संयोजक उमेश प्रसाद, उपसंयोजक अमित रंजन, अखाड़ा प्रमुख कृष्णा प्रसाद गुप्ता, सुशील कुमार यादव, अरविंद गुप्ता, मुकेश कुमार श्रीवास्तव, नंद किशोर पटेल, अमरदीप गुप्ता आदित्य गुप्ता आदि इस कार्य मे लगे हुए हैं।प्रखण्ड संयोजक उमेश प्रसाद ने बताया की खरौंधी बजरंग दल तथा अखाड़ा प्रमुख द्वारा पूरे प्रखंड में भगवा झंडा लगया जा रहा है । रामनवमी पर शुक्रवार को मोटरसाइकिल जुलूस पूरे प्रखंड में निकाला जायेगा । शनिवार को खरौंधी बाजार में रथ से भगवान राम की झांकी निकली जायेगी।

23 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा) लोकसभा चुनाव को लेकर खरौंधी पुलिस ने किया पैदल मार्च

पैदल मार्च करती खरौंधी पुलिस

खरौंधी(गढ़वा)- : लोक सभा चुनाव को लेकर थाना क्षेत्र में पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च निकाला गया। इस फ्लैग मार्च में खरौंधी थाना पुलिस व पैट-179 के जवान शामिल हुए। इस दौरान पैट प्रभारी निरंजन सिंह के नेतृत्व तथा खरौंधी थाना पुलिस व पैट-179 के संयुक्त तत्वावधान में थाना क्षेत्र के राजी, लोहबन्धा, चौरा, पिपरी, हरियरी, बुटहट, पिंडरही, सुंडी आदि गांव में मंगलवार को पैदल मार्च निकाला गया। इस दौरान एरिया डोमिनेसन के तहत लगभग 30 किलोमीटर पैदल मार्च किया गया। मौके पर पैट 179 प्रभारी निरंजन कुमार सिंह ने बताया पैदल मार्च में कई ग्रामीण क्षेत्रो का भ्रमण किया गया । इस दौरान जवानों द्वारा क्षेत्र के पुल पुलिया में आइडी की जांच किया गया । गांव में अपराधियों तरह के लोगो पर निगाह रखने के साथ ही लोक सभा चुनाव के लिये लोगो को जागरूक करना है । थाना प्रभारी लक्ष्मीकांत पांडेय ने कहा कि गढ़वा एसपी शिवानी तिवारी के आदेशानुसार प्रखंड क्षेत्र के सभी गांव में पिछले एक सप्ताह से किया जा रहा है । इसका मकसद प्रशासन द्वारा पैदल क्षेत्र भ्रमण कर लोक सभा चुनाव में लोगो को भय मुक्तमतदान करने की लिये जागरूक करना है । इस दौरान खरौंधी थाना पुलिस व सैट 179 के पदाधिकारी व जवान उपस्थित थे ।

25 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा)खरौंधी थाना परिसर में रामनवमी पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक की गई


थाना परिसर में शांति समिति के बैठक में उपस्थित लोग

खरौंधी(गढ़वा)- : खरौंधी थाना परिसर में रामनवमी को लेकर शांति समिति की बैठक की गई। बैठक में हिंदू एवं मुस्लिम समुदाय के कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस मौके पर दोनों पक्ष के लोगों ने रामनवमी त्योहार को शांतिपूर्ण तरीके से मनाने का निर्णय लिया। इस दौरान दोनों पक्ष के लोगों ने कहा कि अभी तक खरौंधी प्रखंड में बीते वर्षों में कभी भी अप्रिय घटना नहीं घटी है। इसके बावजूद हम सभी को सतर्कता बरतना हमारा कर्तव्य है। मौके पर सभी लोगों ने एक स्वर से अवैध शराब पर रोक लगाने की बात कही। इसके अलावा पुरे थाना क्षेत्र में प्रशासनिक चौकसी बरतने एवं पुलिस गस्ति बढ़ाने पर सहमति बनी। इस अवसर पर उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने कहा कि हम सभी लोग अबतक मिलजुल कर आपसी भाईचारे, प्रेम व सौहार्दपूर्ण वातावरण के साथ हर पर्व मनाते आ रहे हैं। आसन्न रामनवमी का त्योहार भी हम सभी मिलजुलकर मनाएंगे। उन्होने सभी उपस्थित सभी लोगों से अपने-अपने गांव/टोले के लोगों से शांतिपूर्वक इस पर्व को मनाने का आग्रह करने की बात कही। मौके पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने रामनवमी के अवसर पर मोटरसाइकिल जुलूस एवं रथ के साथ पैदल जुलूस निकालने का सूचना पत्र समर्पित की। इस मौके पर थाना प्रभारी लक्ष्मी कांत पांडे ने कहा कि कोई की त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाने के सबों का सहयोग जरूरी है। इस दौरान किसी प्रकार की तनाव की सूचना/घटना हो तो इसकी सूचना थाना को तुरंत दें। पुलिस प्रशासन द्वारा तुरंत कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर उपरोक्त के अलावे पूर्व उपप्रमुख विवेकानंद यादव, प्रखंड 20 सूत्री अध्यक्ष विश्वनाथ राम, प्रखंड 20 सूत्री उपाध्यक्ष अरुण कुमार सिंह, राजेश्वर यादव, ब्रिज बिहारी दुबे, रामनाथ बैठा, सुमंत मेहता, कृष्णा प्रसाद, गुड्डू प्रसाद, रामानंद मेहता, मुनव्वर अंसारी, सीताराम मेहता आदि सहित कई लोग उपस्थित थे।

26 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)खरौंधी बीडीओ ने सोमवार को प्रखण्ड के बिभिन्न पंचायतों/गाँवों का दौरा ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान का जायजा लिया

प्रभावित पंचायत/गाँव का दौरा कर जायजा लेते खरौंधी बीडीओ

खरौंधी(गढ़वा)- : खरौंधी बीडीओ एजाज आलम ने सोमवार को प्रखंड के विभिन्न पंचायतों/गांवों का दौरा कर ओलावृष्टि से फसलों की हुई नूकसान का जायजा लिया। इस क्रम में उन्होने चंदनी, खरौंधी, बजरमरवा, सिसरी, अरंगी तोरेलवा के किसानों की फसलों की हुई नूकसान की जांच की। जांच के क्रम सर्वाधिक नूकसान खरौंधी एवं चंदनी पंचायत के किसानों का हुआ है। उक्त पंचायतो के खरौंधी, बजरमरवा, झुरीबांध, भारतीनगर, चंदनी, चिरैयाटांड, गिद्धवा आदि गांव में गेहुं, जौ, अरहर, चना तथा मसुरी फसल को नूकसान हुआ है। जबकि सिसरी, करीवाडीह, तोरेलावा, अरंगी में कुछ हीं किसानों को नूकसान हुआ है। सिसरी पंचायत के केवाल, बनखेता, सिसरी तथा अरंगी में गेहुं, जौ, अरहर, चना, मसुर के साथ-साथ सब्जी के फसलों का काफी नूकसान हुआ है। इस दौरान बीडीओ एजाज आलम ने प्रभावित किसानों से मुलाकात कर उन्हे ढांढस बंधाया व सरकारी मदद का भरोसा दिलाया। उन्होने कहा कि तेज ओलाबृष्टि के कारण खरौंधी, चंदनी, सिसरी तथा अरंगी, तोरेलावा सहित अन्य पंचायतो जिनके किसानों का नुकसान हुआ है। सभी का नूकसान का आकलन किया जा रहा है। किसानों को हुए नूकसान के अनुसार मुआबजे की अनुसंशा सरकार से की जाएगी। इसकी सूचना जिले के वरीय पदाधिकारी को दी गई है। वरीय पदाधिकारी के निर्देशानुसार किसानों को मुआबजा दिया जायेगा ।

22 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा)खरौंधी थाना क्षेत्र के कोशलीबार गावँ में अचानक आग लगने से खलिहान में रखे 400 बोझा अरहर जलकर खाक

खरौंधी (गढ़वा)-: थाना क्षेत्र के कोसलिबार गांव में अचानक आग लगने से खलिहान में रखे 400 बोझा अरहर जलकर खाक हो गई । देखते ही देखते आग इतना तेजी से फैला की कोईआग को बुझा भी नही सका वही बगल के खलिहान में बांधकर रखे जौ और महुआ सहित अन्य समान जल कर स्वाहा हो गया। खलिहान गांव से इतना दूर था कि शोरगुल होने के बाद भी ग्रामीण जल्द इकट्ठा नही हो सकें जिसके चलते खलिहान में रखे गेहूं जलकर राख हो गया । इधर ग्रामीणों की सूचना जैसे ही मिली दौड़ते हुए खलिहान के पास पहुंचे आनन फानन में नदी से पम्प स्टार्ट कर कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। लेकिन तब तक रहर सहित अन्य समान जलकर राख हो गया। किसान बुझावन राम, वीगन राम सहित कई लोग मिल कर दूसरे के खेत मे खेती बाड़ी कर जीवको पार्जन किया करते थे लेकिन 400 बोझ रहर, 200 केजी महुआ 60 बोझा जौ जल गया । जिससे किसान के ऊपर ऐसा पहाड़ टूटा की एक वर्ष में कमाया हुआ सभी समान नष्ट हो गये। किसान बुझावन राम, वीगन राम ने बताया कि महुआ के पेड़ के नीचे गिरे पते को जलाने के लिए आग लगया गया था। खलिहान में आग लगने से तकरीबन 1.5 लाख रुपये का नुकसान किसानों को उठाना पड़ा हैं इधर घटना की ख़बर पाकर मुखिया सुनीता देवी वार्ड सदस्य नंन्दू सिंह खरवार पहुँच कर किसानों को सान्तवना दिया एवं घटना का नुकसान के लिए उच्य पदादिकारी को सूचित कर नुकशान की भरपाई करनी की बात कही।

32 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा)खरौंधी प्रखण्ड में शनिवार को आयी आंधी तूफान से 24 घंटे से ब्लैक आउट जनजीवन प्रभावित

खरौंधी (गढ़वा)-: प्रखंड के मझिगावां, राजी, सुंडी, करिवाडीह, चंदनी, सिसरी, अमरोरा सहित कई गांवों में शनिवार को तेज आंधी-तुफान के साथ-साथ हुई जोरदार बारिश एवं बर्फबारी से बिजली व्यवस्था पुरी तरह से ध्वस्त हो गई है। उक्त गांव में विगत 24 घंटे से लोगो के घरों में बिजली नही मिला है। बिजली की सप्लाई नही होने से लोगो के घरों में ब्लैक आउट की स्थिति बनी हुयी है । जानकारी के अनुसार कल शनिवार की दोपहर लगभग 2 बजे प्रखंड में अचानक आयी तेज हवा के साथ ओलावृष्टि की बारिश के कारण खरौंधी के कई जगहों पर बिजली की तार टूटकर गीर गया है । उसी समय से खरौंधी सहित आसपास के क्षेत्रों में बिजनी की संचालन बंद है । जिससे लोगों के घरों में ब्लैकआउट की स्थिति बनी हुई है । राजी पंचायत के बसंत लाल श्रीवास्तव, नंद किशोर पटेल, मनोज कुमार सोनी, कैलाश साह, बैजनाथ साह, मुकेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया घर मे बिजली नही रहने से बडी परेशानियों की सामना करना पड़ रहा है । हमेशा से ही जब जब प्रखंड में हल्की हवा या हल्की बारिश भी हो जाती है तो हमलोगों को तीन से चार दिन के बाद ही बिजली मिलती है । जब हमलोगों बिजली कर्मियों से बिजली के बारे में जानकारी लेते है तो बस यही बताया जाता है कि ऊपर में ही फाल्ट है । उसका मरम्मती का कार्य में लोग लगे हुये है । जैसे ही बन जायेगा बिजली सप्लाई किया जायेगा । इस संबंध में लाइन मैन फ्रांसिस कुजूर ने बताया तेज हवा से बिजली के तार पर पेड़ की डाली गीर गया है । जिससे प्रखंड में सात आठ जगहों पर तार टूटकर गीर गया है । तेजी से मरम्मती का कार्य किया जा रहा है । उम्मीद है शाम तक खरौंधी में बिजली की सप्लाई की जायेगी । बाकी जगहों पर कल ही टूट हुये तारो को ठीक करते हुये बिजली सप्लाई की जायेगी ।

21 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा) खरौंधी प्रखण्ड में शनिवार को तेज बारिश के साथ हुई भारी बर्फबारी से फसलों को भारी नुकसान हुआ

खरौंध(गढ़वा) : जिले के खरौंधी प्रखंड में शनिवार को तेज बारिश के साथ हुई भारी बर्फबारी से फसलों को काफी नुकसान हुआ है। इस बेमौशम बारिश के साथ-साथ हुई बर्फबारी ने करीवाडीह, खरौंधी, बजरमरवा, राजी, चंदनी, सिसरी, केवाल, बनखेता, अरंगी, चौरिया, कुपा, तोरेलावा आदि गांव के किसानों का खेतो में लगी फसल को बड़े पैमाने पर नूकसान पहुंचाया है। इस प्रकार यहां के किसानों कि खेत में लगी पूंजी इस बार फिर बर्बाद हो गई। इससे सर्वाधिक नूकसान गेहुं, जौ, मिर्चा तथा दलहन फसलों को हुआ है। खेत में लगे दलहन फसलों में चना, अरहर, मसुर की फसलें इस बर्फबारी में पुरी तरह बर्बाद हो गई हैं। कुछ जगहों पर तिलहन फसलों का भी नूकसान हुआ है। सर्वाधिक नूकसान गेहूं की फसल को हुआ है। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक शनिवार को दोपहर ढाई बजे हुई बारिश के बर्फबारी से फसल को काफी नुकसान हुआ है। जो किसान फसल काटकर खलिहान में रखे थे उन फसलों को भी नूकसान पहुंचा है। कई किसानों का काटकर रखे फसलों से भरा खलिहान ओलवृष्टि से पट गया। किसान खलिहानों में जमी बर्फ की चादर को हटाने में लगे रहे। शनिवार को प्रखंड मुख्यालय में बाजार दिवस होने कारण व्यापारियों द्वारा खरिदे गए अनाज के गले को भी नूकसान हुआ है। जबकि बजार ले जाने के क्रम में किसानों की विक्री के अनाज बेंचने से पहले रास्ते में ही भींग गए। किसान बाजार में उक्त अनाज को बेंचने के लिए काफी परेशान दिखे।
प्रखंड के कई गावों में मौसम ने अचानक ऐसी करवट बदली कि किसानों की कमर तोड़कर रख दी। अचानक हुई बर्फबारी ने न सिर्फ लोगों को हैरान कर दिया, बल्कि उन्हें सकते में भी डाल दिया।शनिवार को अचानक आए आंधी-तूफान एवं ओलावृष्टि ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया। सिसरी के किसान देवदत प्रसाद ने कहा कि भीषण बारिश क साथ बर्फबारी में सारे फसल बर्बाद हो गए। बड़े-बड़े ओले गिरने की वजह से गेंहू, चना, मसुर, अरहर सहित आम का मौजर बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। उन्होने कहा कि क्या बीत रही है हम सभी किसानों पर उसे शब्दों में बयां नहीं कर सकते। वहीं खरौंधी उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी का कहना है कि जिन गावों में किसानों की भारी तबाही हुई है, उन्हें सरकार की ओर से तुरंत मुआवजे की घोषणा होनी चाहिए।

 

38 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखण्ड के सिसरी सूर्य मंदिर प्रांगण में रामनवमी को लेकर विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल की संयुक्त बैठक आयोजित

बैठक में उपस्थित विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल के पदाधिकारीगण

खरौंधी(गढ़वा)- : प्रखंड के सीसरी सूर्य मंदिर के प्रांगण में गुरूवार को राम नवमी को लेकर विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। बैठक में रामनवमी पूजा की तैयारियों को लेकर चर्चा-परिचर्चा किया गया। मौके पर रामनवमी पूजा बृहद किन्तु सादगीपूर्ण तरीके से मनाने का निर्णय लिया गया। इस दौरान समस्त प्रखंड क्षेत्र में एक भव्य जुलूस निकालने का भी निर्णय लिया गया। जुलूस सभी पंचायतों से होते हुए प्रखंड मुख्यालए में समाप्त होगी। इस दौरान पुरे प्रखंड क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रामनवमी के उपलक्ष्य में महावीरी झंडे लगाए जाएंगे। इसको लेकर प्रत्येक गांव भ्रमण होगा। मौके पर उपस्थित सभी लोगों ने नवरात्र में पूरे प्रखंड क्षेत्र के हर गांव/टोलों में महावीरी झंडा लगाने के लिए सहमति प्रकट की। इस खास अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के जिला कार्यकारी अध्यक्ष राजेश प्रताप देव, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघ संचालक विद्यासागर जी, विश्व हिंदू परिषद के भवनाथपुर प्रखंड अध्यक्ष वेद प्रकाश आर्य, आरएसएस के खण्ड कार्यवाहक राजमोहन यादव, प्रखंड संयोजक उमेश प्रसाद, खरौंधी के प्रखंड प्रमुख धर्मराज पासवान, खरौंधी प्रखंड उप संयोजक अमित रंजन, अखाड़ा प्रमुख कृष्णा प्रसाद,गुप्ता, पंचायत प्रमुख अरविंद कुमार गुप्ता, दुर्गा प्रसाद अमरेश कुमार, संतोष कुमार सिंह, राजेश कुमार यादव, प्रदुम्न चौधरी, अखिलेश राम, अनुज कुमार, अभय लाल, विवेकानंद यादव, अजय कुमार सिंह सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

41 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) बीआरसी खरौंधी में बुधवार को मासिक गुरुगोष्ठी आयोजित

मासिक गुरुगोष्ठी में उपस्थित शिक्षक

खरौंधी(गढ़वा)- : बीआरसी खरौंधी में बुधवार को मासिक गुरूगोष्ठी का आयोजन किया गया। मौके पर बीपीओ रबीन्द्र मेहता ने सभी कोटि के विद्यालय के विद्यालय प्रधानों को आठ अप्रैल तक हरहाल में मध्याहन भोजन का बार्षिक प्रतिवेदन जमा करने का निर्देश दिया। इस दौरान एमडीएम, ज्ञान सेतु एवं एसए-टू परीक्षा की समीक्षा की गई। गोष्ठी में उपस्थित सभी विद्यालय प्रधानों ने विहित प्रपत्र में गैस कनेक्शन प्रतिवेदन, एसएमएस, प्रतिवेदन, पारा शिक्षकों एवं रसोइयाओं का अनुपस्थिति प्रतिवेदन सहित अन्य वांछित प्रतिवेदन समर्पित किया। इस दौरान बीपीओ ने विद्यालय प्रधानों को विद्यालयों चापाकल, शौचालय, बिजली एवं रैम्प की व्यवस्था दुरूस्त करने का निर्देश दिया। कहा कि विद्यालय का आवश्यक रूप से रंग-रोगन करा लें। उन्होने नए शिक्षण सत्र में घंटी आधारित शिक्षण सुनिशिचत करने, पंख पत्रिका का वितरण करने, ज्ञान सेतु का संचालन करने, बजट प्रपत्र जमा करने, विद्यालयों का एसडीएमआइएस डाटा इंट्री करने एवं अनिवार्य रूप से विद्यालय प्रबंधन समिति की मासिक बैठक प्रतिमाह करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर सीआरपी सुधीर सिंह, उदय नारायण सिंह, दिनेश दुबे, एमडीएम ऑपरेटर सोनू, विधालय प्रधानों में अमेरश राम मोतीचंद जायसवाल, राजाराम सिंह, विकास सिंह, सोहराब अंसारी आदि उपस्थित थे।

27 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) बीआरसी खरौंधी में तीन अप्रैल को मासिक गुरुगोष्ठी आयोजित

खरौंधी(गढ़वा)- : बीआरसी खरौंधी में तीन अप्रैल को मासिक गुरूगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। बीईईओ राकेश कुमार ने खरौंधी के अलावे चार अप्रैल को भवनाथपुर तथा केतार में पांच अप्रैल को मासिक गुरूगोष्ठी की तिथि निर्धारित करते हुए मध्याहन भोजन का मासिक प्रतिवेदन, गैश कनेक्शन की उपयोगिता, एमडीएम का एसएमएस प्रतिवेदन सहित अन्य अद्यतन प्रतिवेदन के साथ सभी प्रभारी शिक्षकों को गोष्ठी में उपस्थित होने का निर्देश दिया है। उन्होने कहा कि सभी विद्यालय प्रधान इस बात पर विशेष ध्यान दें कि विद्यालय परिसर में किसी भी राजनीतिक दल से संबंधित बैनर पोस्टर या दीवार लेखन न हो। सभी शिक्षक इस सबंध में मौखिक/लिखित प्रतिवेदन समर्पित करेंगे। इसके बाद भी विद्यालय परिसर में राजनीतिक पोस्टर, दीवार लेखन सहित अन्य अचार संहिता उलंघन से जुड़ी चीजें पाईं जाती हैै तो आचार संहिता उल्लंघन के दोषी संबंधित विद्यालय के प्रभारी शिक्षक माने जाएंगे। इसके लिए उन पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

14 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा)प्रखंड के मध्य विद्यालय अरंगी में विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों का दो दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित

प्रशिक्षण में उपस्थित विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य

खरौंधी (गढ़वा)-: प्रखंड के मध्य विद्यालय अरंगी में मंगलवार को दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। मौके पर विद्यालय प्रंबधन समिति के सदस्यों को विद्यालय विकास, निगरानी एवं प्रबंधन में समिति की भूमिका के बार में विस्तार से बताया गया। बीआरपी सह प्रशिक्षक राजेंद्र प्रसाद गुप्ता ने प्रबंधन समिति के सदस्यों, बाल संसद के सदस्य प्रतिनिधि, पदेन सचिव, शिक्षक प्रतिनिधि सदस्य को उसके कार्य एवं दायित्वों के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही समिति को सशक्त करने हेतु साझेदारी तथा कार्य एवं दायित्व के प्रति जागरूक कर गुणवतापूर्ण शिक्षण एवं मध्याहन भोजन मुहैया कराने में उनकी भूमिका का बोध कराया। इस अवसर पर प्रबंधन समिति के संयोजक सह प्रभारी शिक्षक सत्येंद्र दास, शिक्षक प्रतिनिधि सहित विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य उपस्थित थे।

29 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा)प्रखण्ड के सरकारी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की सुरुआत, उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने चौरिया विद्यालय पहुँचकर एक बच्चे का कराया नामांकन

उत्क्रमित मध्य विद्यालय चौरिया में बच्चे का नामांकन कराते उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी

खरौंधी(गढ़वा)प्रखंड के कूपा पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय चौरिया में नए शैक्षणिक सत्र में उपप्रमुख संघ के जिला अध्यक्ष सह खरौंधी उप प्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने पहुँच कर नए नामांकन स्थिति का जायजा लिया।एवं एक बच्चे का नामांकन करा नए सत्र की सुरुआत किया।उन्होंने प्रखण्ड के लोगों को अपील किया है किखरौंधी प्रखंड के सभी सरकारी विद्यालय में अपने 06 से 14 वर्ष आयु के बच्चों का निःशुल्क नामांकन कराएं। सरकारी विद्यालय में बच्चों को मध्याह्न भोजन के साथ ही पुस्तक ,छात्रवृत्ति, पुस्तकालय की व्यवस्था झारखंड सरकार के द्वारा मुफ्त दिया जाता है।साथ हीं प्रशिक्षित शिक्षकों के द्वारा शिक्षण कार्य कराया जाता है ।गोरखनाथ चौधरी ने उत्क्रमित मध्य विद्यालय चौरिया के प्रधानाध्यापक सुभाष ठाकुर को अपने विद्यालय में शिक्षण कार्य सुदृढ़ तरीके से संचालित करने का निर्देश दिया। इस मौके पर शिक्षक संतोष कुमार मेहता, अवधेश प्रसाद चौधरी, मनदीप साह, जीतू सिंह ग्रामीण चंदन कुमार वर्मा रामवीर सिंह इत्यादि उपस्थित थे ।

22 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)गढ़वा जिला उपप्रमुख संघ के जिलाध्यक्ष गोरखनाथ चौधरी ने सारठ की महिला जिला परिषद सदस्य पिंकी कुमारी को सरेआम थप्पड़ कृषि मंत्री के द्वारा मारे जाने पर निंदा की है

प्रेस वार्ता कर एतराज जताते उपप्रमुख संघ के जिला अध्यक्ष गोरखनाथ चौधरी

खरौंधी (गढ़वा)-: गढ़वा जिला उपप्रमुख संघ के जिलाध्यक्ष सह खरौंधी उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने सारठ की महिला जिला परिषद सदस्या पिंकी कुमारी को सरेआम थप्पड़ मारने के प्रकरण में मंत्री रंधीर सिंह को वर्खास्त करने की मांग की है। वे प्रखंड कार्यालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में अन्य पंचायत प्रतिनिधियों के साथ प्रेस-वार्ता में बोल रहे थे। प्रेस-वार्ता में शामिल सभी पंचायत प्रतिनिधियों ने घटना की निन्दा करते हुए मंत्री की कृत्यों की भर्तस्ना की। सबों ने राज्य सरकार से आरोपी मंत्री को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की। इस दौरान उपप्रमुख ने सवालिया लहजे में कहा कि एक तरफ सरकार महिलाओं को सम्मान देने की बात करती है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं का नारा देती है। वही दूसरी तरफ सरकार की ही एक दबंग मंत्री द्वारा एक महिला प्रतिनिधि को सरेआम थप्पड़ मारा जाता है। यह कहां का इंसाफ है? उन्होने कहा कि आरोपी मंत्री के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई नहीं होती है तो बाध्य होकर सभी पंचायत प्रतिनिधि जोरदार आंदोलन करेंगे। साथ ही सभी पंचायत प्रतिनिधि आगत लोकसभा चुनाव में भाजपा का विरोध करेंगे। पत्रकार वार्ता में में उपप्रमुख के अलावे कूपा के पंसस विजय मेहता, करीवाडीह पंसस ममता देवी, मिझगावां पंसस उर्वंती देवी, राजी पंसस शंभू उरांव, चन्दन वर्मा, रामवीर सिंह, सत्येंद्र मेहता, सोनू कुमार आदि उपस्थित थे।

54 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)प्रखंड में स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया


मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित बीडीओ मो एजाज आलम और अन्य

खरौंधी(गढ़वा)-: स्वीप कार्यक्रम के तहत बुधवार को प्रखंड में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। इस अवसर पर बीडीओ मो.एजाज आलम के में लोकसभा चुनाव में शतप्रतिशत मदान में भाग लेने की अपील की मौके उपस्थित कई ग्रामीण मतदाताओं ने शपथ पत्र के माध्यम से मतदान मे भाग लेने का संकल्प लिया। इस दौरान बीडीओ आलम ने कर्मियों एवं बुद्धिजीव नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि पुरे प्रखंड में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए सघन प्रचार-प्रसार अभियान चलाया जा रहा है। यह तभी संभव है जब आमजन आगे बढ़कर मताधिकार के प्रयोग के लिए लोगों को जागरूक करें तथा इसका व्यापक प्रचार प्रसार करें कि लोग अधिक से अधिक संख्या में मतदान में भाग लें । उन्होने कहा कि जिन बूथों पर मतदान का प्रतिशत 90 प्रतिशत या इससे अधिक होगा वहां के बीएलओ एवं अन्य संबंधित लोगों को सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान बीएओ नवनीत कुमार, रामकुमार प्रजापति, दिव्यम शुक्ला, मनोज कुमार, बाबुलाल पासवान, सतेंद्र सिन्हा सहित सभी प्रखंड कर्मी उपस्थित थे ।

25 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)खरौंधी प्रखण्ड की महिला प्रसार पदाधिकारी नवलीन बाखला छह माह से कार्यालय से अनुपस्थित महिलाएं उन्मुखीकरण के कार्य प्रभावित

खरौंधी (गढ़वा)-: खरौंधी प्रखंड की महिला प्रसार पदाधिकारी नवलीन बाखला विगत छह माह से अपना कार्यालय नहीं आ रही हैं। विना सूचना के अनधिकृत रूप से गायब रहने के कारण महिला आत्मनिर्भरता एवं प्रसार से जुड़ी सारी योजनाएं प्रभावित हैं। सरकार द्वारा महिला उन्मुखीकरण को लेकर कई कार्यक्रम एवं योजनाएं संचालित हैं। लेकिन प्रशासनिक लापरवाही के कारण प्रखंड की महिलाओं को इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस संबंध में प्रखंड उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने कहा महिला प्रसार पदाधिकारी के गायब रहने महिला स्वयं सहायता समूहों की मासिक बैठक पीछले छह माह से नहीं हो पा रही है। महिला स्वयं सहयाता समूहों का ग्रेडिंग नहीं हो सका है। प्रखंड पिछले कई महीने से नई महिला स्वयं सहायता समूहों का गठन नहीं हुआ है। जबकि इसके लिए कई महिलाओं ने सामूहिक रूप समूह गठन की मांग कर रही हैं। प्रखंड में जिन महिला समूहों का जनवितरण की दुकानें संचालित करने की जिम्मेदारी दी गई है, उनका सही तरीके से मॉनिटरिंग नहीं हो रहा है। इन समूहो का आय-व्यय का लेखा-जोखा का संधारण भी बाधित है। समूह की इच्छुक महिलाओं को लोन भी नहीं मिल पा रहा है। इस से सहज ही आंदाजा लगाया जा सकता है कि महिला सशक्तिकरण व महिला आत्मनिर्भरता की स्थिति कितना दयनीय है। इस प्रकार सरकार महिला सशक्तिकरण को लेकर लाख दावा करे, सारे के दावे प्रशासनिक उदासीनता के कारण फेल हैं।
क्या कहते हैं बीडीओ :- इस संबंध में बीडीओ एजाज आलम ने कहा कि एलइओ अनधिकृत रूप से गायब है। उन्होने इसकी सूचना वरीय पदाधिकारी को दे दी है। उन्होने कहा कि उन्हे पता चला है कि एलइओ का स्थानांतरण मझिआंव में हुआ है। लेकिन एलइओ ने प्रभार की सूचना भी उन्हे नहीं दी है।

25 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी ने लोकसभा चुनाव को लेकर विद्यालयों के मतदान केंद्रों पर समुचित व्यवस्था को लेकर सचिव को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

खरौंधी(गढ़वा)-: प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी राकेश कुमार ने लोकसभा चुनाव को लेकर स्कूल में मतदान केंद्र पर समुचित व्यवस्था कर को लेकर सचिव को कई दिशा निदेश दिया । सभी बूथों पर आवश्कतानुसार समुचीत ब्यवस्था करना चुनिश्चित करें । बीईईओ ने जिस विद्यालय में मतदान केंद्र है उस विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक आज यह प्रमाण पत्र दे कि मेरे विद्यालय में शौचालय, पेयजल के लिए चापाकल या नल लगा हुआ हैं । वही विकलांग वोटरों के रेंम्प, मतदानकर्मियों के लिए टेबुल, कुर्सी आवश्कता अनुसार हैं कि नही । साथ ही प्रखंड में पांच क्लस्टर बनाया गया हैं जिसमें मध्य विद्यालय अमरोरा, मध्य विद्यालय खरौंधी, जमा+2 उच्य विद्यालय राजी, मध्य विद्यालय भलुही, मध्य विद्यालय अरंगी नाम सामिल हैं। जहाँ मतदान कर्मी को रात्रि विश्राम करने की ब्यवस्था किया गया हैं । उक्त विद्यालय के प्रधानाध्यापक यह सुनिश्चित करें कि मेरे यंहा किसी प्रकार का मतदानकर्मियों को कोई कठिनाई नही होगा अगर किसी प्रकार की कठिनाई होता हैं तो सारी जबाब देहि प्रधानाध्यापक पर होगी । सभी प्रधानाध्यापक लिखित रूप से बीआरसी को प्रमाण पत्र जमा करना सुनिश्चित करें । ताकि उच्च पदाधीकारी को अविलंब रिपोर्ट दिया जा सकें । इधर बीईईओ राकेश कुमार ने बताया कि प्रखंड में 48 बूथ बनाया गया हैं । यह सभी बूथ स्कूल में ही हैं ऐसे में हम सभी शिक्षक परिवार की जबाब देहि हैं कि आने वाले अथिति को कोई कष्ट न हो इसके लिए हम सभी पहले से तैयार रहे । किसी कारण वश विद्यालय में समुचित व्यवस्था नही हैं तो उसकी सूचना तत्काल प्रधानाध्यापक/प्रधानशिक्षामित्र हमे दे । ताकि उक्त केंद्र पर समय रहते समुचीत ब्यवस्था किया जा सकें । उन्होंने कहा कि जांच के द्वरान अगर रिपोर्ट के अनुसार गलत पाया गया तो तत्काल करवाई किया जायेगा ।

25 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा)प्रखण्ड के बजरमरवा गांव निवासी सुनील रौशन की छह वर्षिय पुत्री खुशबु कुमारी की इलाज के दौरान मौत

खरौंधी (गढ़वा)-: प्रखंड के बजरमरवा गांव निवासी सुनील रौशन की छह वर्षीय पुत्री खुशबू कुमारी का मौत इलाज के दौरान सोमवार को हो गया । मृतिका के पिता सुनील रौशन ने बताया कि खुशबू को कल सर्दी के साथ बुखार हुआ था। गांव से ही सर्दी बुखार की दवा लेकर दिये थे । लेकिन उससे ठीक नही हुआ । आज सुबह इलाज के लिये युपी के कोन ले गये । कोन पहुंचते ही खुशबू बेहोश हो गयी । डॉक्टर जांच कर ही रहे थे कि खुशबू का मौत हो गया । साथ ही बताया खुश्बू कुमारी आंगनवाडी केंद्र में पढ़ाई करती थी । खुशबू की मौत से परिवार मे मातम का महौल है । साथ सूचना पाकर विधायक प्रतिनिधि उपेन्द्र दास तथा नसमो प्रखंड अध्यक्ष संध्याकार विश्वकर्मा ने परिजनी से मिलकर ढाढ़स बधाया । साथ ही बताया नवजवान संघर्ष मोर्चा प्रखंड इकाई इस दुख के घडी मे परिवार के साथ है । भगवान से प्रार्थना करते है कि परिवार को दुःख सहने की शक्ति प्रदान करे । एवं भगवान मृत आत्मा की शान्ति प्रदान करे । कलामुद्दीन अंसारी, हिफाजत अंसारी,राजेश रजक, रियासत अंसारी, नागेंद्र गुप्ता, उदित साह उपस्थित थे ।

37 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा)प्रखण्ड में सरकारी धान क्रय केंद्रों पर धान बिक्री के लिए प्रखण्ड के किसान परेशान

खरौंधी(गढ़वा)- : प्रखंड में सारकारी धान क्रय केन्द्रों पर धान ब्रिकी के लिए बहुत से किसान परेशान हैं। प्रखंड में धान की खरीद विगत चार माह पूर्व से अनियमित एवं भेदभावपूर्ण तरीके से हो रही है। इस दौरान कुछ प्रभावशाली किसानों की धान खरिद ली गई। जबकि अधिकांश किसान आज भी धान क्रय केंद्र पर धान लेकर विक्री की आश लगा बैठे हुए हैं। ऐसा भारतीय खाद्य निगम के तहत स्थापित धान क्रय केंद्र के प्रभारियों के दोहरी नीति के कारण हुआ है। इस संबंध में इन्दल पासवान, क्यामुद्दीन अंसारी, नूरमुहम्मद अंसारी, रामचंद्र बैठा, प्रयाग मेहता, मानधन पाल, विश्वनाथ साव आदि किसानों ने कहा कि धान क्रय हेतु 31 मार्च तक की तिथि निर्धारित है। जिस दिन धान क्रय हेतु अंतिम तिथि निर्धारित की गई, उसी दिन से कई किसान सैकड़ों किविंटल धान लेकर खुले आसमान के निचे धान क्रय केन्द्र पर रखे हए हैं। लेकिन क्रय केन्द्र के प्रभारी अथवा संबंधित अधिकारी द्वारा कोई सुधि नहीं लिया जा रहा है। क्रय केन्द्र पर धान सड़ रहा है जिसे लेकर किसानों में भारी आक्रोश वयाप्त है। उक्त किसानों का कहना है कि खून पसीना एक कर कमाया हुआ धान गोदाम के बाहर कई दिनों से पड़ा हुआ सड़ रहा है। क्रय केंद्र कुछ प्रभावशाली किसानों का धान खरिदकर खानापुरी कर ली। अधिकांश किसान आज भी धान बेचने से बंचित रह गए। लोगों ने कहा कि एक सप्ताह के अन्दर धान खरीद की दिशा में कोई ठोस सरकारी पहल नहीं की गई तो जोरदार आंदोलन किया जाएगा। एफसीआई गोदाम एवं प्रखंड कार्यालय पर सामूहिक धरना प्रदर्शन किया जाएगा। जिसकी सारी जवावदेही एफसीआई से संबंधित अधिकारी/कर्मचारियों की होगी।

इस संबंध में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी अनिल कुमार ने कहा कि रजिस्टर्ड किसानों की धान खरिद हेतु जिला से क्रयकेन्द्र को मैसेज भेजा जाता है। जिला द्वारा भेजे मैसेज के अनुसार रजिस्टर्ड किसानों का धान खरीदा जा चुका है। उन्होंने कहा की जिन किसानों का धान गोदाम के बाहर रखा हुआ है उन किसानों को पहले चिन्हित किया जाएगा कि वे रजिस्टर्ड हैं अथवा नहीं हैं। इसके बाद ही धान का खरीद की जाएगी।

27 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)खरौंधी बजरमरवा मुख्य पथ के समीप बेलवादोहर आहर एक वर्ष पूर्व भारी बारिश से कई जगह छतिग्रस्त, ग्रामीणों में आक्रोश


बेलवादोहर बांध में टूटा हुआ भाग को दिखाता किसान

खरौंधी(गढ़वा)खरौंधी बजरमरवा मुख्य पथ के समीप बेलवा दोहर आहार 1 वर्ष पूर्व भारी बारिश के कारण तीन से चार जगह पर टूट गया है ।अभी तक कोई भी जनप्रतिनिधि इस और ध्यान नहीं दिए हैं ।इससे लगभग 500 एकड़ भूमि सिंचित होती है। जो लगभग 1 वर्षों से इतनी भूमि असिंचित हो गई है ।साथ ही नगर उंटारी से बजरमरवा तक मुखपत्र का निर्माण कराया जा रहा था। जिसमें संवेदक द्वारा बांध का अस्तित्व भी समाप्त कर दिया गया है। उनके द्वारा भी कलभट निर्माण के समय बांध को काट कर छोड़ दिया गया है ।बांध नहीं बनने से किसान के चेहरे पर मायूसी है ।लोग चिंतित हैं।किसानों में भारी आक्रोश है। लोगों ने उच्चाधिकारियों से जल्द से जल्द बांध की मरमती की मांग की है ।मांग करने वालों में कृपाशंकर चंद्रवंशी, जगन्नाथ साह, अविनाश बैठा, उमा जयशवाल, मोतीचंद बैठा, उमा शंकर रजक ने की है।

38 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)खरौंधी प्रखंड के सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची से संबंधित शिकायतों एवं त्रुटियों का किया गया निराकरण

मतदान केंद्र पर मतदाता सूची का प्रकाशन करते बीएलओ

खरौंधी (गढ़वा)-: प्रखंड के सभी मतदान केंद्रों पर रविवार को मतदाता सूची संबंधी विशेष शिविर का आयोजन किया गया।शिविर में प्रखंड सभी मतदान बूथों पर संबद्ध बीएलओ द्वारा मतदाताओं के बीच मतदाता सूची प्रदर्शित किया गया। साथ बीएलओ द्वारा मतदाताओं की शिकायतों का निबटारा किया गया। निबटारा के क्रम में छुटे हुए एवं नए मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिये प्रपत्र छः प्राप्त किया गया। साथ ही नाम, उम्र एवं अन्य त्रुटियों के लिए प्रपत्र-8 भरा गया। इस प्रकार शिविर में मतदाता सूची से संबंधित विभिन्न प्रकार के शिकायतों को दूर करने के लिये भी संबंधित अन्य प्रपत्र प्राप्त किया गया। मतदान केन्द्रों पर बीएलओ के द्वारा केन्द्र पर आये मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक भी किया गया। इस दौरान बीडीओ एजाज आलम, जीपीएस सुनेश्वर राम, बीएलओ सुपरवाईजर ने कई मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उक्त लोगो ने शिविर में निर्देशित कार्यों का जायजा लिया तथा बीएलओ को कई दिशा निर्देश दिये। इस दौरान मतदाता बूथों पर संबद्ध बीएलओ उपस्थित थे।

39 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) प्रखंड के उत्तर प्रदेश सीमा पर खरौंधी पुलिस ने चलाया सघन वाहन जाँच अभियान

खरौंधी (गढ़वा)-: खरौंधी थाना क्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्र उत्तर प्रदेश की सीमा पर सघन जांच पुलिस के द्वारा किया गया । इसमें किसी भी प्रतिनिधिऔर पदाधिकारी को नहीं छोड़ा गया है । एक-एक कर सभी की मोटरसाइकिल, कार आदि की जांच की गई । इसी बीच पुलिस प्रशासन के द्वारा उपप्रमुख संघ के जिलाध्यक्ष सह प्रखंड उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी की भी कार जांच की गई । उपप्रमुख ने बताया कि पुलिस के द्वारा आदर्श चुनाव आचार संहिता को देखते हुए जबरदस्त तरीका से जांच किया गया ।इस से काफी खुशी है की पुलिस प्रशासन के द्वारा सुरक्षा को देखते हुए इस तरह से कदम उठाया गया है ।इसके साथ उपप्रमुख ने प्रखंड के सभी लोगों से अपील करते हुए कहा है आदर्श आचार संहिता का पालन किया जाए । ताकि पुलिस प्रशासन को सहयोग मिल सके। इस मौके पर एएसआई उमाशंकर प्रसाद मजिस्ट्रेट मुकेश कुमार आदि लोग उपस्थित थे ।

उपप्रमुख के कार की जांच करते पुलिस

52 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)प्रखण्ड के चौरिया में उपप्रमुख ने किया चैता दोगोला कार्यक्रम का शुभारंभ

चैता दोगोला का फीता काटकर उद्धाटन करते उपप्रमुख
गोरखनाथ चौधरी

खरौंधी (गढ़वा)-: प्रखंड के चौरिया गांव में होली पर्व के समापन पर चैता-दुगोला कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। उपप्रमुख संघ जिलाअध्यक्ष सह खरौंधी उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने फीता काटकर चैता-दुगोला कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उप प्रमुख ने कहा कि हमारे समाज के सभी वर्ग के लोग एक साथ मिलकर शांतिपूर्ण माहौल में होली मनाया एवं एक दूसरे को रंग लगाकर खुशी का ईजहार किया। उसी प्रकार सभी लोग मिलकर इस चैता-दुगोला कार्यक्रम का आनंद उठाएं। इस दौरान कलाकारों ने एक से बढ़कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का भरपुर मनोरंजन कराया। एक पक्ष से व्यास विनोद चौधरी की टीम एवं दूसरे पक्ष से मदन बैठा की टीम के बीच चैता-दुगोला की हुई जबरदस्त मुकाबले ने लोगों को झुमने पर मजबुर कर दिया। इस अवसर पर बेयास बिनोद चौधरी, मदन बैठा, राम बेलाश चौधरी, रमेश बैठा, अन्तु पटेल, रविन्दर चौधरी, जय प्रकाश गुप्ता, सबिता देवी, सोनु कुमार, सुमन्त कुमार, बालम यादव, विजय चौधरी, चंद्रमण चौधरी सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

35 total views, 2 views today

खरौंधी(गढ़वा)खरौंधी ग्रामीण जनता संघर्ष समिति ने किया बैठक, लोकसभा चुनाव में स्थानीय प्रत्याशी को समर्थन देने का निर्णय

बैठक में उपस्थित खरौंधी ग्रामीण जनता संघर्ष समिति के लोग

खरौंधी(गढ़वा)- : खरौंधी ग्रामीण जनता संघर्ष समिति की बैठक शुक्रवार को राजी गांव स्थित उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय लोहबंधा में हुई। बैठक में लोकसभा चुनाव योग्य प्रत्याशियों के चयन कर समर्थन के विचार-विमर्श किया गया। बैठक में सर्वसम्मति से पलामू लोकसभा संसदीय क्षेत्र से स्थानीय उम्मीदवार को समर्थन देने का निर्णय लिया गया। प्रखंड अध्यक्ष बाबुलाल पासवान ने कहा कि खरौंधी प्रखंड ग्रामीण जनता संघर्ष समिति लोकसभा चुनाव में बाहरी उम्मीदवारों का विरोध करेगी। कहा कि जो भी दल बाहरी प्रत्याशियों को टिकट देगी उसका समर्थन ग्रामीण संघर्ष समिति नहीं करेगी। लोगों ने कहा कि वे लोग अपना मत उस प्रत्याशी को देंगे जो गढ़वा अथवा पलामू का मूल निवासी हो। उन्होने कहा कि जब चुनाव आता है तो बाहरी प्रत्याशी वोट मांगने आते हैं और चुनाव जीतकर जाने के बाद क्षेत्र की जनता को भूल जाते हैं। सभी बाहरियों ने यहां की जनता को ठगने का काम किया। क्षेत्र की विकास पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया। लेकिन इस बार ग्रामीण जमता संघर्ष समिति सजग रहेगी। प्रखंड भोलीभाली जनता झासे में न आकर स्थानीय प्रत्याशी को वोट करेगी। बैठक में बाबुलाल पासवान, हिफाजत अंसारी सहित काफी संख्या में ग्रामीण एवं संघर्ष समिति के लोग उपस्थित थे।

39 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)प्रखण्ड के मझिगावां गाँव में संकट मोचन हनुमान मंदिर की छत ढलाई पूर्ण किया गया


मंदिर की छत ढ़लाई कार्य में उपस्थित जनसमूह

मंदिर की छत ढ़लाई में श्रम दान करते लोग

खरौंधी (गढ़वा)-: खरौंधी प्रखंड के मझिगांवा में शुक्रवार को संकट मोचन हनुमान मंदिर की छत ढलाई का कार्य पूर्ण किया गया। मंदिर के निर्माण कार्य में गांव एवं आस पास के दोनों समुदाय के लोगों शारीरिक एवं आर्थिक सहयोग दिया। मौके पर उपस्थित लोगों ने शुक्रवार की अहले सुबह हनुमानजी की स्तुति एवं पूजा अर्चना कर छत ढलाई पूर्ण होने का आशीर्वाद माँगा। ततपश्चात गांव की पुरोहित के निर्देशन में विधवत पूजा अर्चना किया गया। इस प्रकार पांच तगाड़ी बालू, छरी एवं सीमेंट मिलाकर छत के ढलाई कार्य की शुरुआत किया गया। गांव के कई लोगों ने श्रमदान देकर मंदिर का छत ढलाई का कार्य पूर्ण कराया l मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए भाजपा नेता रामकृपाल द्विवेदी ने कहा कि मंदिर में श्रम दान करने का बड़े शौभाग्य से अवसर मिलता है। उन्होने कहा कि गांव में हनुमानजी की कृपा से मंदिर निर्माण में श्रम दान करने का मौका मिला है। यह उनके लिए एवं समस्त ग्रामवासियों के लिए गौरव कि बात है। आज उनका एवं समस्त ग्रामवासियों का जीवन धन्य हो गया। उन्होंने कहा कि मझिगांवा जैसे पवन धरती पर इस प्रकार के कई बड़े पुनीत कार्य होते रहे हैं। उन्होंने कहा कि जितना जल्द हो मंदिर का निर्माण का कार्य पूर्ण कराया जाय। इसके लिए समस्त गांववासी मंदिर निर्माण कमेटी के साथ है। महानन्द पाठक ने कहा कि हनुमानजी का घर उनके मर्जी से बनता हैं। उनकी प्रेरणा से आज मझिगांवा के लोगों ने जो साहस दिखाया है उसके लिये सभी धन्यबाद पात्र हैं। उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है। यह बहुत ही उचित स्थान है जो गांव से दक्षिण दिशा में अवस्थित है। उन्होने कहा कि मझिगांवा एक ऐसा गांव हैं जहां हिन्दू-मुस्लिम दोनों समूदाय के लोग एक दूसरे के पर्व-त्योहारों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। आज भी यह देखने को मिला कि दोनो समुदाय के लोग मंदिर निर्माण में आगे बढ़ कर भाग ले लिया। मौके पर मंदिर कमिटी के अध्यक्ष सुरेंद्र प्रसाद गुप्ता, अरविंद गुप्ता, अनिल कुमार गुप्ता, अशोक कुमार गुप्ता, उदय गुप्ता, जाकिर हुसैन, मोजाहिम अंसारी, रवि हुसैन, जितेन्द्र यादव, ललिता देवी, रविन्द्र प्रसाद यादव, रामदास राम, कुलदीप सिंह, राजकुमार चन्द्रवंशी, उमेश ठाकुर, इंद्रदेव बैठा, कृष्णा राम, शिवपूजन साह, सतेंद्र प्रसाद यादव, पुरण सिंह, राजकरण सिंह, मुनि प्रसाद गुप्ता, विश्वनाथ चन्द्रवंशी, प्रेम प्रकाश, इंद्रदेव बैठा, कृष्ण कुमार राम,रामकेश पासवान, प्रदीप सिंह, मुना गुप्ता, कृष्णा चंद्रवंशी, मुनेश्वर सिंह, प्रेमन चन्द्रवंशी, सुजीत कुमार गुप्ता सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

36 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) प्रखण्ड में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया होली का त्यौहार, इन्द्र भगवान ने भी लोगों को पनिया रंग में भिगोया

होली पर एक दूसरे को रंग लगाते लोग

खरौंधी(गढ़वा)प्रखंड के सभी गांवों में होली का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।प्रखंड के खरौंधी, मझिगावां, राजी, सुंडी, करिवाडीह, चन्दनी, सिसरी, अरंगी, कूपा सहित सभी गाँव में होली का त्योहार लोगों ने धूमधाम से मनाया।लोगों ने एक दूसरे को रंग, अबीर गुलाल लगाकर एक दूसरे को होली कि बधाई देते नजर आए।खरौंधी सहित पूरे प्रखण्ड में लोगो ने होली के गीतों पर डांस किया एवं खूब झूमा।बच्चे बूढे सभी रंग में सराबोर थे।खरौंधी प्रखण्ड में होली का पर्व शांति पूर्ण मनाया गया।लोगों ने एक दूसरे को रंग अबीर लगाकर होली की सुभकामना दिया।होली में पुलिस प्रशासन भी पूरे प्रखण्ड में मुस्तैद दिखे।साथ हीं इंद्र भगवान ने भी खेली होली। सभी को पनिया रंग में भिगोया,बारिश की बूंदों के साथ बर्फ के थपेड़ों ने होली की रंगत बढ़ाई।खरौंधी प्रखण्ड में शाम 5 बजे के आसपास बारिश के साथ बर्फबारी भी हुई।लोगों ने होली के रंग के साथ साथ बारिश का मजा भी लिया।

64 total views, 1 views today