डंडई । धान क्रय केंद्र चालू नहीं होने से किसान परेशान, आत्मदाह की दी चेतावनी

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के शनिवार को किसानों ने बाजार टोला में जमा होकर मिडिया के माध्यम से सरकार से अविलंब डंडई में धान क्रय केंद्र खोलकर और धान खरीदने का मांग किया है. बताते चलें कि प्रखंड की 90 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है। कृषि में धान की खेती ही इस क्षेत्र के किसानों की मुख्य पूंजी है। धान की खेती से ही इस क्षेत्र के किसान साल भर जीवन-यापन करते हैं, लेकिन सरकार की अव्यवस्था और प्रखंड व जिला के विभागीय लापरवाही के कारण प्रखंड क्षेत्र के किसानों के लिए धान क्रय केंद्र अभी तक नहीं खुला है।

प्रखंड मुख्यालय में अब तक सरकारी धान क्रय केंद्र नहीं खुलने से किसानों को भारी परेशानी हो रही है।किसान अशोक प्रसाद ने कहा कि आखिर विभाग कब धान क्रय केंद्र खोलगी? क्या विभाग ऐसे समय पर क्रय केंद्र खोलेगा जब अधिकांश किसानों का धान बाजार में बिक जाएगा, लोग लूट जाएंगे,बर्बाद हो जाएंगे?किसान एस कुमार,गुप्तेश्वर साह,रंजीत कुमार, नंदू यादव,राजेश मेहता, आदित्य लाल, अलख निरंजन प्रसाद, अक्षय लाल साह सहित कई किसानों ने बताया कि धान क्रय केंद्र खोलने को लेकर हम लोग काफी दिनों से कार्यालय का चक्कर लगा रहे है। वहीं इसी बीच जब उपायुक्त महोदय डंडई प्रखंड कार्यालय में आए हुए थे उस समय भी हम लोग उनसे धान क्रय केंद्र खोलने का मांग किए थे और उसके कुछ ही दिन बाद किसी तरह धान क्रय केंद्र कार्यालय खोलने का प्रक्रिया भी चालू हुआ, जिससे किसानों में हर्ष की लहर दौड़ गई थी।वही धान गोदाम का साफ सफाई होकर धान क्रय करने के लिये अधिकारी भी पहुंच गए थे लेकिन अचानक क्रय केंद्र शुरू नहीं किया गया और काम बंद कर दिया गया। जिससे हम लोग काफी परेशान हैं। किसानों पर न तो किसी नेता का ध्यान है ना ही किसी प्रशासन का,हम लोग दौड़ते दौड़ते थक चुके हैं। किसानों ने प्रखंड व जिला प्रशासन से यथाशीघ्र धान क्रय केंद्र खोले जाने की मांग की है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हम लोग की मांग को नहीं सुना जाएगा तो अंत में बाध्य होकर आंदोलन भी करेंगे अगर उस पर भी नहीं सुनवाई हुआ तो हम लोग सभी धान में आग लगाते हुए आत्मदाह कर लेंगे।

74 total views, 8 views today

डंडई । गढ़वा । श्री राम मंदिर निर्माण के लिए जयघोष के साथ समर्पण राशि संकलन अभियान का किया शुरुआत

डंडई । गढ़वा । श्री राम जन्मभूमि अयोध्या तीर्थ क्षेत्र में मंदिर निर्माण हेतु समर्पण राशि संकलन अभियान का शुरुआत गुरुवार को डंडई के खंड प्रमुख प्रवीण कुमार के नेतृत्व में राम भक्तों की टोली बनाकर किया गया।कार्यक्रम का शुरुवात डंडई हरिहर मंदिर में पूजा अर्चना कर मंदीर के प्रांगण से टोली में शामिल लोगों ने श्री राम के नाम का जयकारा लगाते हुए किया।।इस मौके पर रामभक्त शशिभूषण मेहता ने कहा कि सौभाग्य हमारी इस पीढ़ी को मिली जो श्री राम मंदिर बनते हुए देखने तथा निर्माण में सहयोग करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है।

उन्होंने कहा कि यह राम भक्तों की टोली हर दरवाजे पर जाएगी तथा मंदिर निर्माण हेतु उपलब्ध 10 रुपए एवं 100 रुपए का कूपन हर घर तक पहुंचाएंगे। जिन भक्तों को 500, तथा 1000 या उससे अधिक राशि देनी है उनके लिए ऑनलाइन राशि भुगतान की भी सुविधा उपलब्ध है।वही अलखनिरंजन प्रसाद ने ग्राम वासियों से श्री राम मंदिर निर्माण में बढ़-चढ़कर सहयोग देने का आग्रह किया। इस अभियान में खंड उप प्रमुख राजू कुशवाहा, मिथलेश प्रसाद,अरुण गुप्ता,मटुकधारी पटवा, राजेश कुमार गुप्ता, विहिप के दिनानाथ पांडेय, राकेश परहिया, मोतीलाल प्रसाद, राकेश ठाकुर, मनोज कुमार मेहता, अनुज प्रकाश, अनिल प्रसाद, लवकुश प्रसाद, विकाश कुमार रवि,सुन्दरदेव यादव,ऋषिराज कुमार सहित काफी संख्या में रामभक्त उपस्थित थे।

 

13 total views, 1 views today

डंडई । पूर्व विधायक पर धर्मेंद्र चन्द्रवंशी के द्वारा पैसा बाकी का लगाया गया आरोप को बताया निराधार

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । पूर्व विधायक अनंत प्रताप देव के डंडई प्रखंड के प्रतिनिधि जीतन ठाकुर, रामाशीष प्रसाद एवं चंद्रशेखर प्रसाद गुप्ता ने प्रेस वार्ता कर लवाही निवासी विकास साउंड के प्रोपराइटर धर्मेंद्र चंद्रवंशी द्वारा पूर्व विधायक छोटे राजा पर लगाए गए पैसा बाकी का आरोप को सिरे से खारिज किया।

चंद्रशेखर प्रसाद ने बताया कि 2009 के चुनाव में प्रचार-प्रसार में विकास साउंड का जितना भी खर्च आया था वह मेरे द्वारा किस्तों में कर भुगतान कर दिया गया है और उनका दोबारा पैसा मांगना यह सरासर गलत बात है ।

वहीं 2019 के चुनाव में पैसा बाकी रखने के मामला पर जीतन ठाकुर ने बताया कि 2019 कि चुनाव में उनका साउंड का उपयोग हम लोग किए ही नहीं है और अगर उनका साउंड का उपयोग किया भी है तो आज तक मेरे पास पैसा मांगने क्यों नहीं आए? वह सीधे मीडिया के माध्यम से पैसा बाकी रखने का इल्जाम लगा रहे हैं ।

ऐसा नीच हरकत सिर्फ छोटे राजा को बदनाम करने के लिए राजनीतिक साजिश के तहत किया जा रहा है। उनका कोई पैसा बाकी नहीं है यह आरोप निराधार है।

वहीं अगर चुनाव की बात करें तो हम लोगों ने देखा कि कभी वह भाजपा के साथ हैं, तो कभी छोटे राजा के साथ तो कभी हेमंत सोरेन के पार्टी में झंडा उठाकर दौड़ने लगते थे।

उनकी स्थिति बिन पेंदी का लोटा जैसी है कभी इधर लुढ़कती है तो कभी उधर लुढ़कती है। बताते चलें कि लवाही निवासी धर्मेंद्र चंद्रवंशी ने प्रेस वार्ता के माध्यम से पूर्व विधायक छोटे राजा पर 2009 और 2019 का चुनाव के दौरान प्रचार प्रसार में लगाए गए साउंड का पैसा बाकी होने का आरोप लगाया था।

77 total views, 2 views today

डंडई । गढ़वा । जरही के मुखिया ने मोरम मिट्टी सड़क मरम्मती का किया शिलान्यास

जरही के मुखिया सड़क का शिलान्यास करते हुए

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के जरही पंचायत में शुक्रवार को मुखिया सरिता देवी के द्वारा महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत मिट्टी मोरम पथ मरम्मती का शिलान्यास पूजा अर्चना तथा नारियल फोड़कर किया गया। इस दौरान मुखिया ने बताया कि सड़क मरम्मती जरही के कुशमाहा टोला में युगल चौधरी के घर से कदेलिया सिवान घाट होते हुए चरकही शमशान घाट तक किया जाना है। यह रास्ता काफी जर्जर हो चुका था और बरसात के दिनों में दलदल हो जा रही थी जिससे लोगों को आने जाने में काफी परेशानी हो रही थी।लोगों ने इस कार्य के लिए मुखिया को बहुत बहुत धन्यवाद दिया क्योंकि इससे पहले लोगो को आने जाने में काफी परेशानी होती थी।
इस सड़क का मरम्मती कार्य होने से ग्रामीणों को रोजगार भी मिलेगी व लोगो को आने जाने में काफी सहूलियत होगी।मौके पर मुखिया प्रतिनिधि संतोष गुप्ता,रोजगार सेवक अजय कुमार ठाकुर ,वार्ड सदस्य केश्वर यादव,रविंद्र कुमार चौधरी, रघुनाथ राम, विनोद प्रसाद गुप्ता,समाज सेवी मांगू चौधरी, चुटर चौधरी,निजाम अंसारी,दुलारी चौधरी,सुनील कुमार गुप्ता सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।समाजसेवी सह मुखिया प्रत्याशी सूर्यदेव चौधरी, उपमुखिया अमीरका चौधरी,वार्ड सदस्य चुनमुन चौधरी, मनीष चौधरी, जयकृष्ण चौधरी, अखिलेश चैधरी, सकेन्द्र चौधरी, आदि के साथ काफी लोग उपस्थित थे ।

24 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । करके पंचायत मुखिया के द्वारा 23 मिटी मोरम सड़क निर्माण योजना का किया गया शिलान्यास

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के ग्राम पंचायत करके में दिनांक 06.01.2021 को मुखिया श्रवण कुमार चंद्रवंशी के द्वारा महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत मिटी मोरम पथ निर्माण का शिलान्यास किया गया। जिसमे मुंशी चौधरी के घर से लेकर टावर तक मिटी मोरम पथ निर्माण एवं मुंशी भुइँया के घर से रामनाथ चौधरी के घर होते हुए सरस्वतिया नदी तक मिटी मोरम पथ निर्माण तथा अम्बिका चौधरी के घर होते हुए विश्वनाथ चौधरी के खेत तक मिटी मोरम पथ निर्माण आदि के साथ 23 मिटी मोरम पथ निमार्ण योजना का शिलान्यास किया गया ।

लोगों ने इस कार्य के लिए मुखिया को बहुत बहुत धन्यवाद दिया क्योंकि इससे पहले लोग पगडंडी के सहारे चला करते थे। ये सारे योजना के होने से ग्रामीणों को काफी रोजगार मिलेगी व लोगो को आने जाने में काफी सहूलियत मिलेगी। मौके पर समाजसेवी सह मुखिया प्रत्याशी सूर्यदेव चौधरी, उपमुखिया अमीरका चौधरी,वार्ड सदस्य चुनमुन चौधरी, मनीष चौधरी, जयकृष्ण चौधरी, अखिलेश चैधरी, सकेन्द्र चौधरी, आदि के साथ काफी लोग उपस्थित थे ।

64 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । जरही बाजार समिति भूमि को कुछ लोगों के द्वारा किया जा रहा है अतिक्रमण

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के जरही बाजार समिति की भूमी को अतिक्रमण कर बाजार समिति के सेड के चारों तरफ अपना भूमि बताकर कई लोगो ने घर बना लिया है।

जिससे आज जरही बाजार समिति के नाम पर मात्र सेड की जमीन ही लोगो को दिखाई देता है। बाजार समिति की भूमि को अतिक्रमण हो जाने से रविवार को लगने वाला जरही सप्ताहिक हॉट बाजार में व्यवसायियों को सड़क के दोनों किनारे पर बाजार लगाना पड़ रहा है।

जिससे जरही सप्ताहिक बाजार में हमेशा जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

बताते चलें कि जरही बाजार समिति का निर्माण वर्ष 1965- 66 में 1 एकड़ 68 डिसमिल भूमि पर निर्माण कराया गया था। इसके बाद से आज तक बाजार समिति का मरम्मत कार्य भी नहीं हुआ है।

जिससे आज बाजार समिति का सेड काफी जर्जर व जानलेवा साबित हो रहा है। इससे व्यवसायियों में हमेशा सेड गिरने का भय बना हुआ रहता है।

39 total views, no views today

डंडई । सार्वजनिक छठ पूजा स्थल को दो लोगों के द्वारा किया गया अतिक्रमित, ग्रामीणों ने किया विरोध

विरोध जताते ग्रामीण

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के बौलिया गांव के सार्वजनिक छठ पूजा स्थल पर 2 लोगो के द्वारा अतिक्रमण करने पर गांव के ग्रामीणों ने बैठक कर विरोध जताया है।

विरोध जता रहे ग्रामीण मनोज पासवान ,अनिल यादव, जितेंद्र परहिया, सरयू पासवान, नरेश भारती, सुनील पासवान , शिवनाथ पासवान, शिव कुमार पासवान , अंतू सिंह, सुंदर साह, सुरेंद्र कुमार सिंह ,सहादेव भूईयां, भोला पासवान ,जगधारी पासवान, रामधनी पासवान सहित अन्य ने बताया कि बौलिया ग्राम के यूरिया नदी तट के किनारे सार्वजनिक छठ पूजा स्थल पर हमलोग वर्षों से छठ पूजा कार्यक्रम करते आ रहे हैं।

परंतु इन दिनों दो व्यक्ति रामजी भूईयां और दशरथ भुइयां के द्वारा उक्त जगह को अतिक्रमण कर लिया गया है। और उसमें खेती-बाड़ी भी लगा दिया गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि दोनों व्यक्तियों के द्वारा किया गया अतिक्रमण को यदि अतिक्रमण मुक्त नहीं किया जाता है। तो हम लोग विभागीय अधिकारियों के पास इसकी शिकायत कर कानूनी कार्रवाई की मांग करेंगे।

मामले को लेकर स्थल का अतिक्रमण किया व्यक्ति राम जी भूईयां और दशरथ भुइयां ने संयुक्त रुप से बताया कि यूरिया नदी तट के किनारे किनारे दर्जनों लोगों के द्वारा नदी का जमीन को अतिक्रमण कर खेती बाड़ी किया गया है। तो हम क्यों नहीं इस जमीन पर खेती-बाड़ी करेंगे। दोनों व्यक्तियों ने बताया कि छठ महापर्व आने के पहले इस जमीन को हम लोग खाली कर देते हैं।

28 total views, 1 views today

डंडई । गढ़वा । डंडई के आचार्य विवेकानंद देश विदेश में करा रहे हैं योग

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड स्थित ग्राम पंचायत डंडई निवासी योग गुरु बाबा रामदेव के तेजस्वी शिष्य योग सम्राट आचार्य विवेकानंद अपने पैतृक गांव डंडई पहुंचकर लोगों को नियमित योग करने का संदेश दिया है।

उन्होंने लोगों को सामान्य योगा दिखाते हुए
बताया की सभी उम्र के लोगों को आज के वर्तमान परिवेश में दैनिक कार्यों के साथ-साथ योग भी अत्यंत आवश्यक है।

योग से अपने जीवन में स्वस्थ तन , मन और स्वस्थ चिंतन की प्राप्ति होती है । वहीं जीवन में समस्त समस्याओं को यथावत समाधान करने का सामर्थ्य भी उत्पन्न होता है ।

साथ ही उन्होंने बताया कि योग ,विद्यार्थियों की दिनचर्या में होना आवश्यक है। योग से निरोग होने के साथ-साथ मन मस्तिष्क और दिमाग हमेशा स्वस्थ रहता है।

कहा कि अग्नि में जब लोहा आदि धातु को तपाया जाता है । तो उनके समस्त विकार नष्ट होकर वह शुद्ध हो जाता है। ठीक उसी प्रकार जब हम नियमित योग की अग्नि में अपनी शरीर , मन व आत्मा को तपाते हैं ,तो उससे हमारे शरीर , मन व आत्मा के मल, विकार तप्त होकर पूर्णता विशुद्ध हो जाता है। उन्होंने गांव के लोगों से नियमित रूप से योग करने का आग्रह किया है ।

148 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । डंडई के तसरार स्थित चर्च में धूमधाम से मना क्रिसमस डे

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के तसरार पंचायत स्थित चर्च में क्रिसमस डे धूमधाम से मनाया गया।

शुक्रवार को चर्च में विशेष प्रार्थनाएं की गई तथा प्रभु यीशु के सिद्धांतों पर चलने का संकल्प लिया गया।

मौके पर पादरी राम गौतम ने कहा कि प्रभु यीशु ने संदेश दिया था स्वार्थपरता से ऊपर उठकर समाज सेवा की राह पर चलें।

आज उनके संदेशों को आत्मसात करने की जरूरत है। उन्होंने उपस्थित लोगों का अभिवादन करते हुए प्रभु यीशु के संदेशों पर प्रकाश डाला। इस मौके पर केरनेलियस मिंज सहित कई लोग उपस्थित थे।

37 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । नारी सुरक्षा से संबंधित अपराध को रोकथाम हेतु चलाया जागरुकता अभियान

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई मुख्यालय स्थित किसान हाई स्कूल में बालिकाओं से संबंधित अपराध की रोकथाम हेतु थाना प्रभारी सुनील कुमार पटेल के नेतृत्व में जागरूकता अभियान चलाया गया।

इस दौरान थाना प्रभारी द्वारा विद्यालय के बालिकाओं को आत्म सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया।

मौके पर थाना प्रभारी सुनील कुमार पटेल ने बालिकाओं से कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति आप लोगों को परेशान करता है और छींटाकशी करता है तो उसके बारे में तत्काल बेहिचक पुलिस को सूचना दें ताकि संबंधित व्यक्ति के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जा सके।

वही पुलिस सब इंस्पेक्टर दयानंद यादव ने बालिकाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने, अपने अधिकार- कानूनों के प्रति सजक करने, महिला अपराध में कमी लाने, युवाओं व बालको में महिला सुरक्षा एवं सम्मान का भाव जागृत करने और केंद्र व राज्य सरकार की ओर से बालिकाओं और महिलाओं के लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं की जानकारी दी।

27 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । डंडई पंचायत भवन के प्रांगण में लोन माफी को लेकर लगाया गया शिविर


डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के ग्राम पंचायत डंडई के पंचायत भवन के प्रांगण में गुरुवार को भारतीय स्टेट बैंक के कृषि विकास शाखा के द्वारा केसीसी लोन माफी शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में लगभग 40 लोन धारकों ने 20% राशि भरकर अपना नोड्यूज सर्टिफिकेट प्राप्त किया। मौके पर उपस्थित शाखा के मुख्य प्रबंधक अजीत कुमार ने बताया कि कृषि विकास शाखा गढ़वा के जितने भी केसीसी लोनधारी हैं उनके लिए बैंक की तरफ से अपने राशि का कुछ परसेंट पैसा जमा करें और उनके खाता का शेष लोन माफ कर दिया जा रहा है तथा खाता धारी को नो ड्यूज का सर्टिफिकेट दिया जा रहा है।

इस मौके पर डंडई पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि दिनेश राम,एडीबी बैंक के फील्ड अफसर दीपक कुमार, ज्ञानचंद प्रसाद,संजय प्रसाद, बिंदु राम, नरेश राम,रंजन प्रसाद, थे।

54 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । नवम्बर माह का राशन नही बाँटने पर लाभुकों ने जमकर हंगामा किया

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के पचौर पंचायत के जन वितरण प्रणाली कर्मा महिला विकास समूह के द्वारा नवंबर माह का अतिरिक्त राशन नहीं बांटने पर गुरुवार को भी कार्ड धारियों ने दुकान पर पहुंचकर जमकर हंगामा किया।

हंगामा कर रहे धनंजय पासवान, पीयूष कुमार गुप्ता, विनोद कुमार राम ,अवधेश राम, अशोक राम ,ओम प्रकाश राम ,रामस्वरूप पासवान, रामनाथ भुइयां, राम प्रताप सिंह ,सीताराम शाह, धर्मेंद्र राम ,कन्हाई राम, महेंद्र साव, रामनाथ साव, अखिलेश राम सहित अन्य ने बताया कि हम लोगों को नवंबर माह का अतिरिक्त राशन अभी तक नहीं मिल पाया है।

हम लोग जब राशन लेने डीलर के पास पहुंचते हैं तो समूह के डीलर द्वारा सिर्फ टालमटोल किया जाता है।ग्रामीणों ने बताया कि अब डीलर के द्वारा कहा जा रहा है कि नवंबर माह का अतिरिक्त राशन हम उठाव ही नहीं किए हैं ।

मामले को लेकर कर्मा महिला समूह के डीलर शिव कुमारी देवी व मंजू देवी ने बताया कि नवंबर माह का अतिरिक्त राशन का हम उठाव ही नहीं किए हैं।

जबकि प्रखंड खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी बलराम कृष्ण शर्मा ने कहा कि मुझे जानकारी है कि कर्मा महिला समूह को नवंबर माह का अतिरिक्त राशन मिल चुका है। यदि वितरण नहीं की जा रही है तो जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

51 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । रारो गांव में जन वितरण प्रणाली में कालाबाजारी करने पर लाभुकों ने किया हंगामा

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के रारो गांव के जन वितरण प्रणाली पर मंगलवार को राशन की कालाबाजारी करने का आरोप लगाकर लाभुकों ने जमकर हंगामा किया। हंगामा कर रहे लाभुक शकील अंसारी, मो. शमी ,नरेश सोनी, कृष्णा सोनी, राजेश्वर सिंह, क्याम अंसारी, मथुरा विश्वकर्मा, राजकुमार प्रजापति, भुनेश्वर सिंह, विक्रम साह, सहित सैकड़ों लाभुकों ने जन वितरण प्रणाली के दुकानदार रामेश्वर राम पर नवंबर माह के अतिरिक्त राशन का कालाबाजारी करने का आरोप लगाकर जमकर हंगामा किया। लाभुकों ने इसकी जानकारी रारो मुखिया मीना देवी को दिया। जानकारी के बाद मुखिया प्रतिनिधि पंकज विश्वकर्मा ने हंगामा स्थल पर पहुंच कर लाभुकों को शांत कराया और मामले की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि डीलर रामेश्वर राम के द्वारा गलत नियत से लाभुकों के बीच राशन का वितरण नहीं किया गया था। लेकिन डीलर ने नवंबर माह के अतिरिक्त राशन प्रति लाभुक को ढाई किलो वितरण करने की बात कही। लाभुकों ने आरोप लगाया कि डीलर के द्वारा किरासन तेल का सरकारी दर 26 रुपए प्रति लीटर है। लेकिन हम लोगों को 35 रुपए प्रति लीटर दिया जाता है। रामेश्वर राम जन वितरण प्रणाली दुकानदार,रारो ने बताया कि लाभुकों के द्वारा मुझपर लगाया गया आरोप गलत और निराधार है। वहीं बलरामकृष्ण शर्मा, खाद आपूर्ति पदाधिकारी, डंडई ने बताया कि नवंबर माह का अतिरिक्त राशन जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों रामेश्वर राम व कर्मा महिला समूह को नवम्बर का अतिरिक्त राशन उठाव किया गया है ।

57 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । जरही में 54 लाख के लागत से बनने वाले कालीकरण पथ में घोर अनियमितता

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के ग्राम पंचायत जरही में 54लाख रुपए की लागत से महुदंड सिवान से लेकर बसहरी आहार तक बन रही कालीकरण सड़क में भारी अनियमितता को लेकर स्थानीय ग्रामीणों ने विरोध किया है।

ग्रामीण शिव कुमार चौधरी, उमेश कुमार पासवान, अमलेश पासवान, अमर राम, अशोक कुमार सहित अन्य ने बताया कि महुडंड सिवान से जरही बसहरी आहार तक का लगभग डेढ़ किलोमीटर कालीकरण सड़क का निर्माण कार्य हो रहा है ।

जिसमें भारी अनियमितता बरती जा रही है। ग्रामीणों ने कहा कि पिच देने से पहले मेंटल को रोलर से समतल नहीं किया जा रहा है वही कालीकरण में काफी कम मात्रा में पिच डाला जा रहा है।जिस कारण सड़क बनने के साथ ही तुरन्त उखड़ जा रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि संवेदक मनमाने ढंग से कालीकरण सड़क के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर रहे हैं। बताया कि एक तरफ कालीकरण सड़क बनते जा रहा है और दूसरी तरफ सड़क उखड़ जा रहा है और उखड़ने के बाद ग्रामीण द्वारा हो हल्ला करने पर मम्मत्ति कराया जा रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि कालीकरण सड़क में ठिकेदार के द्वारा मनमाने तरीके से सड़क में घटिया किस्म के मेंटल 1 वर्ष पूर्व ही बिछाकर छोड़ दिया गया था। जो मेंटल काफी मृत हो चुका है उसी पर डायरेक्टर ठेकेदार के द्वारा बिना रोलर चलाए ही पिचिंग का काम किया जा रहा है। ठिकेदार के घोर उदासीनता के कारण सड़क को जैसे-तैसे बनाया जा रहा है। जिससे सड़क थोड़ा भी गुणवत्तापूर्ण नहीं होगा और बनते के साथ ही यह सड़क फिर पहले जैसा ही कंकड़ पत्थर और गड्ढे में तब्दील हो जाएगा।

खराब रास्ते के कारण हम लोगों को आवागमन में काफी परेशानी होती है। प्रखंड मुख्यालय में मरीज का इलाज कराने जाते समय हालत बहुत खराब हो जाती है अगर सड़क गुणवत्ता पूर्वक नहीं बना तो इसको बनने से कोई फायदा नहीं है।स्थानीय ग्रामीणों ने नम्रता पूर्वक गढ़वा उपायुक्त से सड़क की जांच कर और गुणवत्ता पूर्वक बनवाने की मांग की है।

मौके पर उपस्थित मुंशी विकेस कुमार सिंह ने कहा कि सड़क नियमानुसार ही बन रहा है। ताजा पिच होने के कारण उखड़ जा रहा है। कुछ सप्ताह में सूखने के बाद ठीक हो जाएगा।

45 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । 22 लोगों को बिजली चोरी करते पकड़ा, सभी पर हुई FIR दर्ज

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के विभिन्न गांवों में बिजली विभाग के अधिकारियों ने छापेमारी अभियान चलाकर 22 लोगों को मुख्य एलटी लाइन से टोका लगाकर अवैध रूप से ऊर्जा उपयोग करते पकड़ लिया।

पकड़े गए लोगों में डंडई गाँव निवासी झरी राम, मलवती देवी, रविंद्र नाथ पांडेय, कालीचरण साव, मंटू साव, मंसूर आलम, श्रवण कुमार, उमेश प्रसाद तथा छोटन यादव का नाम शामिल है।

वही बालेखांड गांव निवासी रामप्यारी भुईयां, मुन्ना विश्वकर्मा,लक्ष्मण सिंह, जवाहिर सिंह, छठु सिंह, रामाधार सिंह, हरि सिंह,उदेश्वर सिंह तथा उदय प्रसाद का नाम सम्मिलित है।

वही पचौर गांव निवासी भगवान साव, जनार्दन साव तथा लवाही गांव निवासी अजय शाह, गोरेलाल साव का नाम शामिल है।

इस संदर्भ में बिजली विभाग के कनीय विद्युत अभियंता देववंश ठाकुर ने बताया कि डंडई प्रखंड के विभिन्न गांव में टीम गठित कर छापामारी अभियान चलाया गया। जिसमें 22 लोग अवैध रूप से मुख्य एलटी लाइन से टोका लगाकर ऊर्जा उपयोग करते पकड़े गए हैं।

सभी लोगों के ऊपर जुर्माना लगाते हुए भारतीय विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई गयी हैं।

अधिकारियों ने बताया कि विभाग के निर्देश पर अवैध रूप से बिजली ऊर्जा उपयोग करने के विरुद्ध छापामारी अभियान जारी रहेगा।

122 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । बैलेझखडा में कैंप लगाकर हो रहा ओझाई- मताई, झाड़-फूंक के चक्कर में पड़े पूरा गांव

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई थाना क्षेत्र से महज 2 किलोमीटर की दूरी पर बैलाझखड़ा गांव में पिछले कई दिनों से कैंप लगाकर ओझाई मताई किया जा रहा है।

इससे यह साबित होता है कि लोगों के बीच अभी भी अंधविश्वास जैसी कुरीति कायम है। जिससे समाज में इस तरह का अंधविश्वास से कई घर बर्बाद भी हो रहे हैं।

कहावत है कि अंधेरा तो सदा उजाले का वाहक होता है। लेकिन यहां अंधेरा समय के साथ और घना होता जा रहा है।

इस संदेश के साथ की उजाले की उम्मीद बेमानी है। आज दुनिया चांद पर पहुंचकर नई नई खोज कर रही है और दूसरे ग्रह पर भी जाने की बात कर रही है तो दूसरी तरफ 21वीं सदी में भी ओझा गुनी और कथित तांत्रिकों का वर्चस्व कायम है।

ओझा गुनी और कथित तांत्रिकों का नजारा रविवार को डंडई थाना से महज 2 किलोमीटर पर बैलाझखड़ा गांव में देखने को मिला। यहां ओझा गुनी और तांत्रिकों के द्वारा लगभग 15 दिनों से कैंप लगाकर झाड़-फूंक किया जा रहा है और उसके द्वारा चंगुल में फसाकर
पूरे गांव और अगल-बगल गांव के भी लोगों को ठीक हो जाने का झांसा दिया जा रहा है।

साथ ही अन्य प्रखंडों से भी इस कैंप में कई मरीज दिखाने आ रहे हैं। दिखाने आने वाले व्यक्तियों को तांत्रिकों के द्वारा भूता-देवा ,शैतानी हरकत बता कर लोगों से मोटी रकम ली जा रही है। वही पूजा खायक के नाम पर अंधविश्वास के चंगुल में फंसे लोगों से मुर्गा , बकरा सहित अन्य चीज मुंहमांगा लिया जा रहा है। प्रत्येक सप्ताह लगभग 1 लाख रूपये इस कैंप में खर्चा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बताते चलें कि इस कैंप में काफी दूरदराज से काफी संख्या में लोग दिनों रातों आकर और झाड़-फूंक करा रहे हैं। सभी लोग ठीक करने के नाम पर हजारों हजार शुल्क और पूजा- खायक का चढ़ावा चढ़ा रहे हैं।

बैलाझगड़ा गांव के ग्रामीणों ने अपना नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि पूरा गांव मिलकर बंशीधर नगर के चित्तविश्राम गांव से ओझा को बुलाकर पिछले कई दिनों से ओझाई मताई कराया जा रहा है। बताया कि गांव में पिछले कई वर्षों से मोटा मोटा और लंबा खतरनाक सांप निकल रहा है। वही गांव के कई लोग शैतानी हरकत से काफी परेशान है। बैलाझगड़ा गांव के लोगों को किसी दूसरे गांव के लोग तांत्रिक खतरे में डाल दिए हैं।

उसी को निवारण को लेकर गांव के 5 जाति के लोगों द्वारा निर्णय लेकर प्रसिद्ध ओझा गुनी तांत्रिक लोगों को काफी मोटा रकम देकर बुलाया गया है। जहां गांव के लोग कैंप लगवाकर तो दिखा ही रहे हैं अन्य जगहों से भी भारी तादाद में लोग देवी भूता की समस्या को दिखाने को लेकर पहुंच रहे हैं। मामले को लेकर डंडई थाना प्रभारी सुनील कुमार पटेल ने कहा कि मुझे मामले की जानकारी नहीं है। इस मामले की जानकारी लेकर मैं तो रित कार्रवाई करूंगा । कहा कि इस तरह के अंधविश्वास को बढ़ावा देना गांव समाज के लिए काफी खतरनाक है।

डंडई थाना क्षेत्र से महज 2 किलोमीटर की दूरी पर बैलाझखड़ा गांव में पिछले कई दिनों से कैंप लगाकर ओझाई मताई किया जा रहा है।
इससे यह साबित होता है कि लोगों के बीच अभी भी अंधविश्वास जैसी कुरीति कायम है। जिससे समाज में इस तरह का अंधविश्वास से कई घर बर्बाद भी हो रहे हैं। कहावत है कि अंधेरा तो सदा उजाले का वाहक होता है। लेकिन यहां अंधेरा समय के साथ और घना होता जा रहा है। इस संदेश के साथ की उजाले की उम्मीद बेमानी है। आज दुनिया चांद पर पहुंचकर नई नई खोज कर रही है और दूसरे ग्रह पर भी जाने की बात कर रही है तो दूसरी तरफ 21वीं सदी में भी ओझा गुनी और कथित तांत्रिकों का वर्चस्व कायम है। ओझा गुनी और कथित तांत्रिकों का नजारा रविवार को डंडई थाना से महज 2 किलोमीटर पर बैलाझखड़ा गांव में देखने को मिला। यहां ओझा गुनी और तांत्रिकों के द्वारा लगभग 15 दिनों से कैंप लगाकर झाड़-फूंक किया जा रहा है और उसके द्वारा चंगुल में फसाकर
पूरे गांव और अगल-बगल गांव के भी लोगों को ठीक हो जाने का झांसा दिया जा रहा है। साथ ही अन्य प्रखंडों से भी इस कैंप में कई मरीज दिखाने आ रहे हैं। दिखाने आने वाले व्यक्तियों को तांत्रिकों के द्वारा भूता-देवा ,शैतानी हरकत बता कर लोगों से मोटी रकम ली जा रही है। वही पूजा खायक के नाम पर अंधविश्वास के चंगुल में फंसे लोगों से मुर्गा , बकरा सहित अन्य चीज मुंहमांगा लिया जा रहा है। प्रत्येक सप्ताह लगभग 1 लाख रूपये इस कैंप में खर्चा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बताते चलें कि इस कैंप में काफी दूरदराज से काफी संख्या में लोग दिनों रातों आकर और झाड़-फूंक करा रहे हैं। सभी लोग ठीक करने के नाम पर हजारों हजार शुल्क और पूजा- खायक का चढ़ावा चढ़ा रहे हैं। बैलाझगड़ा गांव के ग्रामीणों ने अपना नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि पूरा गांव मिलकर बंशीधर नगर के चित्तविश्राम गांव से ओझा को बुलाकर पिछले कई दिनों से ओझाई मताई कराया जा रहा है। बताया कि गांव में पिछले कई वर्षों से मोटा मोटा और लंबा खतरनाक सांप निकल रहा है। वही गांव के कई लोग शैतानी हरकत से काफी परेशान है। बैलाझगड़ा गांव के लोगों को किसी दूसरे गांव के लोग तांत्रिक खतरे में डाल दिए हैं। उसी को निवारण को लेकर गांव के 5 जाति के लोगों द्वारा निर्णय लेकर प्रसिद्ध ओझा गुनी तांत्रिक लोगों को काफी मोटा रकम देकर बुलाया गया है। जहां गांव के लोग कैंप लगवाकर तो दिखा ही रहे हैं अन्य जगहों से भी भारी तादाद में लोग देवी भूता की समस्या को दिखाने को लेकर पहुंच रहे हैं। मामले को लेकर डंडई थाना प्रभारी सुनील कुमार पटेल ने कहा कि मुझे मामले की जानकारी नहीं है। इस मामले की जानकारी लेकर मैं तो रित कार्रवाई करूंगा । कहा कि इस तरह के अंधविश्वास को बढ़ावा देना गांव समाज के लिए काफी खतरनाक है।

111 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । कटहवा नदी का अतिक्रमण कर धड़ल्ले से चलाया जा रहा अवैध ईट भट्ठा

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के बालेखाड़ में कटहवा नदी का अतिक्रमण कर धड़ल्ले से अवैध रूप से ईंट भट्ठा चलाया जा रहा है।

इस गाँव में दो जगहो पर अवैध रूप से ईट भठ्ठा कारोबार आराम से फल फूल रहा है। इससे खनिज विभाग को हर महीने लाखों रुपए की राजस्व की हानि हो रही है।मगर अवैध ईंट भट्ठी संचालकों पर कार्रवाई नहीं होने से संचालकों के हौसले बुलंद हैं।

बालेखाड़ गांव में अवैध ईंट भट्ठा के साथ-साथ नदी के जमीन को कब्जा कर अतिक्रमण करते हुए और बड़े आराम से पिछले तीन-चार वर्षो से ईट भट्ठा का संचालन किया जा रहा है।कुछ रसूखदार लोग लाल ईंट का अवैध निर्माण कर मोटी कमाई करने में जुटे है।बताते चले कि ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों ईंट भट्ठे का कारोबार बगैर विभागीय अनुमति व रायल्टी जमा किए धड़ल्ले से चल रहा है।

इससे खनिज विभाग को लाखों रुपए के राजस्व का नुकसान हो रहा है।ऐसे ईंट भट्ठों पर न तो प्रशासनिक लगाम लग पा रहा है और न ही किसी तरह रायल्टी वसूली हो पा रही है।ईंट भट्ठे लोग अब गांव-गांव मे लगा रहे हैं, जिससे पर्यावरण को दूषित किया जा रहा है।जबकि ईट भट्ठा के लिए पहले खनिज विभाग व पर्यावरण से इसकी मंजूरी लेकर ईट बनाने का कार्य किया जाता है। परन्तु इस क्षेत्र के रसूखदारों द्वारा बिना स्वीकृति लिए ही ईट भट्ठे का संचालन किया जा रहा है।प्राप्त जानकारी के अनुसार ईंट बनाने वाले को इसके लिए सबसे पहले संबंधित ग्राम पंचायत से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना होता है।

इसके बाद खनिज विभाग में संबंधित जमीन का नक्शा, खसरा व एनओसी की कापी के साथ अनुमति के लिए आवेदन किया जाता है। इसके लिए निर्धारित शुल्क का चालान भी जमा कराया जाता है। इसके बाद विभाग द्वारा दस्तावेजों की जांच व संतुष्टि के बाद ईंट बनाने की अनुमति दी जाती है ।

परंतु सारे नियमों को ताक पर रखकर यहां ईट भट्ठा संचालित किया जा रहा है।वही इनके संरक्षक बन कर बैठे खनिज विभाग के जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारियों को दिन के उजाले मे भी यह नजर नहीं आ रहा है कि जब ईंट बनाने की अनुमति ही नहीं है फिर ये ईंटें कहां से और कैसे आ रही हैं । यह जानने की फुरसत खनिज विभाग को नहीं है। मामले में जिला खनन पदाधिकारी योगेंद्र बड़ाईक ने कहा की डंडई प्रखंड में किसी का रजिस्ट्रेशन नहीं हैं। लिखित मिलते ही कार्यवाही की जायेगी।

47 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । ठंड को देखते हुए डंडई वीडियो द्वारा किया गया अलाव की व्यवस्था

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । जिला प्रशासन के निर्देश पर अंचलाधिकारी बीडीओ सोमा उरांव ने इन दिनों पड़ रही कड़ाके की ठंढ को देखते हुये विभिन्न चौक चौराहों पर अलाव की व्यवस्था की है।

उन्होंने प्रखण्ड मुख्यालय स्थित बाजार समिति, लवाही मोड़, जरही मेन बाजार सहित विभिन्न चौक चौराहों पर
अलाव की व्यवस्था करायी है। प्रमुख स्थानों पर अलाव की व्यवस्था होने से आमलोगों के अलावे राहगीरों ने राहत की सांस ली है।

मौके पर अधिकारियों ने बताया कि इन दिनों प्रखंड क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जिससे लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। कहां की अरे सुबह और शाम होते ही लोगों को ठंड से बचाव के लिए घरों के अंदर रहना जरूरी है। इसे हल्के में ना लें यदि ठंड बर्दाश्त ना हो तो अलाव का निश्चित रूप से सहायता ले।

अधिकारियों के द्वारा क्षेत्र के विभिन्न चौक चौराहों पर अलाव की व्यवस्था कराना ग्रामीणों ने सराहनीय कदम बताया है।

38 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । प्रखंड कार्यालय में उपलब्ध हुआ कंबल, लोगों के बीच जल्द ही किया जायेगा वितरण

डंडई । गढ़वा । डंडई प्रखंड में गरीब, असहाय लोगों के साथ-साथ मुसर समुदाय के लोगों का ठंड से ठिठुरने की खबर चलने के बाद सरकार की ओर से डंडई प्रखंड कार्यालय में गरम कंबल भेज दिया गया है।

ठंड से ठिठुर रहे गरीबों के लिए बड़ी राहत की बात सामने आई है। प्रखंड कार्यालय पर सरकार के द्वारा भेजा गया कंबल को प्रखंड कार्यालय में रखते हुए देखा गया।

मौके पर पदाधिकारियों ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ना शुरू हो गई है।

जिससे क्षेत्र के कई गरीब असहाय लोग ठंड से ठिठुर रहे हैं। विभाग के द्वारा इस समस्या को संज्ञान में लेते हुए कंबल भेजा गया है। जल्द ही लोगों के बीच यह कंबल वितरित कर दिया जाएगा।

20 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । जिला उपायुक्त की टीम के द्वारा क्षेत्रों को किया गया औचक निरीक्षण

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला उपायुक्त राजेश कुमार पाठक एवं उनकी टीम के द्वारा डंडई मुख्यालय तथा प्रखंड के अन्य क्षेत्रों औचक निरीक्षण किया गया।

इस दौरान प्रखंड मुख्यालय कार्यालय में उपायुक्त राजेश कुमार पाठक ने प्रखंड विकास पदाधिकारी सोमा उरांव तथा प्रखंड के अन्य कर्मियों प्रखंड में चल रहे विकास कार्यों के बारे में से गहनता से पूछताछ किया।

निरीक्षण के दौरान ही उपायुक्त से डडई के किसानों ने मिलकर अपनी समस्या को रखा।किसानों ने कहा कि धान क्रय केंद्र डंडई ही नहीं रहने से हम लोगों को काफी परेशानी हो रही है धान क्रय केंद्र मेराल में रहने के कारण हम लोगों का धान जल्द नहीं लिया जाता है, किसानों ने धान क्रय केंद्र डंडई खोलने की मांग किया। जिस पर किसानों को आश्वासन देते हुए उपायुक्त ने कहा कि यह समस्या मेरे संज्ञान में है जल्द ही विभाग से बात कर और डंडई में धान क्रय केंद्र खोलने का उपाय करवाया जाएगा।

फिलहाल मेराल में धान खरीदने का कुछ निदान किया जा रहा है। वही ग्रामीणों ने उपायुक्त से मिलकर और डंडई बाजार समिति,सोनेहरा बाजार,जरही बाजार को अतिक्रमण मुक्त कराने तथा डंडई स्वास्थ्य केंद्र में एक का स्थाई डॉक्टर रखने की मांग तथा खाद्य आपूर्ति विभाग का एफसीआई गोदाम मेराल में है उसे डंडई में कराने की मांग भी किया।

उपायुक्त राजेश कुमार पाठक ने बताया कि जीवित व्यक्ति को कमीशन के चक्कर में मृत घोषित कर और उसका प्रधानमंत्री आवास योजना सूचि से नाम काटे जाने तथा प्रखंड मुख्यालय में चल रहे विभिन्न योजनाओं में अनियमितता की खबर प्रकाशित होने के बाद मैं आज अपने टीम के साथ डंडई पहुचा हूं।

हमलोगों के द्वारा प्रखंड कर्मियों से प्रखंड में चल रहे विकास योजनाओं के बारे में पूछताछ किया जा रहा है तथा अपने टीम के माध्यम से भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में योजनाओं का जांच की जा रही है। जिस योजना में अनियमितता पाई जाएगी उससे संबंधित अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वही मेरे पास किसान भी अपनी समस्या को लेकर आए थे उनकी समस्या धान क्रय केंद्र खोलने का जल्द ही कुछ उपाय किया जाएगा।

दूसरी समस्या डंडई में चिकित्सक की कमी का भी अभाव की बात सामने आई है जिस पर मैं सिविल सर्जन से बात कर जल्द ही इस मामले पर भी कुछ विचार करता हूँ और कुछ बाजार के भूमि पर कुछ लोगों द्वारा अतिरिक्त अतिक्रमण करने के बारे में भी जानकारी मिली जिस पर अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया है जल्दी अतिक्रमणकारियों को चिन्हित कर और सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। आज इस भ्रमण के दौरान हमारे बीच डंडई की जनता से जो जो समस्या की बात सामने आई है उस पर जल्द ही सभी समस्या का निदान करने का उपाय किया जायेगा।

इधर क्षेत्र में चल रहे विकास योजनाओं की जांच टीम के द्वारा पूरे दिन गहनता से जांच किया जा रहा था तथा खबर लिखे जाने तक जाँच जारी था।और अंत में उपयुक्त ने डंडई के जनता को अपनी तरफ से संदेश देते हुए बताया कि अभी हमारे देश में करोना जैसी महामारी खत्म नहीं हुई है।अभी बचाव ही उसका इलाज है। इसीलिए आप सभी मास्क का उपयोग करें और सामाजिक दूरी का पालन जरूर करें।उपायुक्त के टीम में परीक्षण प्रशिक्षु उप समाहर्ता संजीत कुमार सिंह, दीपक मिंज, नितेश पासवान, जसपाल महतो, रोशन खलको के साथ साथ जिला पंचायती राज पदाधिकारी के साथ साथ अन्य टीम भी उपस्थित थे।

22 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । विधायक भानु प्रताप शाही के द्वारा किया गया दो दिवसीय मंडल प्रशिक्षण का उद्घाटन

सभा को संबोधित करते मनिनीय विधायक श्री भानु प्रताब साही

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत प्रखंड मुख्यालय डंडई में स्थित किसान उच्च विद्यालय के प्रांगण में शुक्रवार से भाजपा के द्वारा आयोजित भाजपा कार्यकर्ताओं की दो दिवसीय प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण सत्र में डंडई प्रखंड भाजपा के सभी कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी शामिल हुए।

प्रशिक्षण सत्र का उद्घाटन विधायक भानु प्रताप शाही ने पार्टी का झंडा फहरा कर किया। उन्होंने कार्यकर्ताओं मे जोश भरते हुए कहा कि भाजपा राष्ट्रीय पार्टी है जो देश भक्ति की भावना तथा जनसेवा के ख्याल से भाजपा का दामन थामते है। यह पार्टी सबका साथ सबका विकास मे विश्वाश करती है। उन्होंने नव प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं को तन मन से कार्य करने की नशीहत देते हुए देश के प्रति अपनी जबाबदेही को पूर्ण करने की अपील किया।कार्यक्रम में उपस्थित कार्यकर्ताओं को भाजपा के वरीय नेता जवाहर पासवान,प्रेमानंद त्रिपाठी, ओमप्रकाश तिवारी, पूर्व विधायक सत्येंद्र नाथ तिवारी ने प्रशिक्षित कर कार्यकर्ताओं मे नये ढंग से उर्जा का संचार किया देश सेवा की भावना तथा समाज सेवा की भावना उत्पन्न कर जोश भरने की कोशिश की।

मौके पर डंडई भाजपा मंडल प्रभारी पंकज कुमार विश्वकर्मा, मंडल अध्यक्ष श्रवण चंद्रवंशी,विधायक प्रतिनिधि दिनेश राम,भाजपा नेता अलख निरंजन प्रसाद सहित प्रखंड के सभी कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी शामिल थे।

26 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । उपायुक्त को लिखित आवेदन देकर ग्रामीणों का आवास प्लस सूची में नाम जोड़ने का किया आग्रह

उपायुक्त को लिखित आवेदन देते मुखिया

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के झोतर पंचायत के मुखिया प्रिंस कुमार यादव ने गुरुवार को उपायुक्त राजेश कुमार पाठक को लिखित आवेदन देकर झोतर पंचायत के ग्राम कदैलिया एवं पोखरिया के ग्रामीणों का आवास प्लस सूची से नाम कट जाने पर दोबारा डाटा को सुधार कर आवास प्लस सूची में नाम जोड़ने का आग्रह किया है।

मुखिया ने बताया कि ग्राम कदैलिया एवं पोखरिया के ग्रामीण का सामाजिक आर्थिक जनगणना में नाम नहीं होने के कारण प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित रह गए थे।

वही 2016 -17 के ग्राम सभा के माध्यम से लोगों का आवास प्लस में नाम जोड़ा गया था परन्तु स्वयंसेवक का सही प्रशिक्षण नहीं होने के कारण डाटा एंट्री करने में काफी गड़बड़ी किया गया था जिससे लोगों का आवास प्लस सूची के लिस्ट से नाम रिजेक्ट हो गया है।

जिस कारण का कदेलिया के ग्रामीणों में काफी नाराजगी व्याप्त है। उन्होंने बताया कि उपायुक्त महोदय से मिलकर लिखित आवेदन देते हुए अविलंब सभी ग्रामीणों का डाटा का सुधार कर और आवास प्लस में लोगों का नाम जोड़ कर आवास मुहैया कराने का अर्जी लगाई हैं।

17 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । 10 वर्षों में भी नहीं बना एक भी पीएम आवास, ग्रामीणों ने आक्रोश

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखण्ड के झोतर पंचायत के कदैलिया गांव में पिछले10 वर्षों में एक भी प्रधानमंत्री आवास नहीं बनने पर आवास से वंचित सैकड़ो ग्रामीणों ने बुधवार को गांव के ही सरकारी स्कूल के पास एकत्रित होकर आक्रोश व्यक्त किया।

इस दौरान आक्रोशित ग्रामीणों ने बताया कि वर्ष 2011 के बाद गांव में एक भी प्रधानमंत्री आवास और ना ही अंबेडकर आवास बना है। जिससे हम लोग झुग्गी झोपड़ी और कच्चे खपरैल मकान में रहने को विवश हैं।

ग्रामीण अखिलेश चौधरी,श्रवण पासवान,श्याम लाल पासवान, जितेंद्र पासवान,सुरेन्द्र चौधरी, गोपाल चौधरी, लखन चौधरी, रूबी देवी,मकोला देवी, मीरा देवी,उतिमा देवी,देवंती देवी, प्रमिला कुंवर,चंचला देवी, शरदा कुंवर, सरिता देवी, उर्मिला देवी, प्रमिला देवी सहित कई लोगों ने बताया कि विभाग की घोर उदासीनता के कारण करीब 1 हजार जनसंख्या रखने वाला कदैलिया गांव में पिछले 10 वर्षों में एक भी प्रधानमंत्री आवास नहीं बन पाया।

जबकि गांव में आवास नहीं बनने पर हम लोग लगातार विरोध करते आ रहे हैं। सन 14 में भी उपायुक्त महोदय से मिले और अपनी समस्याओं से अवगत भी कराएं थे । कई वर्षों के लगातार संघर्ष के बाद जिले के उपायुक्त के निर्देश पर वीडियो के द्वारा गांव के लोगों का नाम आवास प्लस सूची में जोड़ने के लिए प्रखंड से भेजा गया।

तत्पश्चात सत्र 16- 17 में गांव के 170 लोगों का आवास प्लस के सूची में नाम आया। जिससे ग्रामीणों को कुछ-कुछ आशा की किरण नजर आई।जब कुछ समय के बाद लोगो ने आवास बनाने की प्रक्रिया को लेकर पंचायत प्रतिनिधि और प्रखंड कर्मियों से संपर्क किया तो पता चला कि इस गांव के सभी व्यक्ति का नाम आवास प्लस सूची से रिजेक्ट कर दिया गया है।

इसका पता चलते ही ग्रामीणों में उदाशीनता छा गई।इसी से आक्रोश व्यक्त करते हुए हुए ग्रामीणों ने कहा कि यह सब कार्य पंचायत के मुखिया और स्वयंसेवक का करा धरा है। आज उन लोगों के चलते हमारे गांव में एक भी लोग प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नही ले पाये है।

इनलोगो के अनुसार गांव के सभी लोग आवास के योग्य नहीं है। आक्रोशित महिलाओं ने कहा की यदि आवास के मामले में यही हाल रहा तो इस गांव में अब की बार पंचायत चुनाव नहीं होने देंगे और ना ही गांव के कोई भी लोग वोट देंगे। यह गांव पूर्ण रूप से चुनाव का बहिष्कार करेगी।

बताते चलें कि उक्त गांव में कच्चा खपरैल घर 90% से भी ज्यादा है और वहां के अधिकतर लोग दैनिक मजदूरी करने वाले व्यक्ति हैं और उसी से अपना जीवकोउपार्जन चलाते हैं। जबकि यह गांव प्रखंड मुख्यालय से महज लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर है फिर भी आज तक इस गांव के नाम पर एक भी प्रधानमंत्री आवास आवंटित नहीं हुआ है और जिसका ध्यान पिछले 10 वर्षों में ना ही जनप्रतिनिधि को गया और ना ही सरकारी पदाधिकारीयो को गया।

जिस कारण यह गांव आज तक पिछड़ा है।आवास प्लस सूची रिजेक्ट के मामले पर झोतर पंचायत के मुखिया प्रिंस कुमार यादव ने कहा कि डाटा एंट्री कर्मियों को प्रखंड से डाटा एंट्री का अधूरा जानकारी देकर और डाटा एंट्री का कार्य करवाने के कारण ही गलत तरीके से जानकारी भर दिया गया है। जिस कारण सिस्टम से अपने आप ही सिर्फ हमारे पंचायत का ही नहीं बल्कि पूरे प्रखंड के कई पंचायतों में कई लोगों का नाम रिजेक्ट हुआ है। फिर भी पांच छः लोगो का आवास हो गया है और आगे भी पुनः इसका सुधार कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

पक्ष सूची से नाम रिजेक्ट हो जाने के मामले पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सोमा उरांव ने कहा कि आवास प्लस का डाटा एंट्री करने के दौरान गलत तरीके से जानकारी भरने पर सिस्टम से ऑटोमेटिक ही नाम रिजेक्ट हो जाता है। इस केस में भी वैसा ही हुआ होगा।

67 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । भाजपा के तत्वावधान में बुधवार को प्रखंड कार्यालय परिसर में किया गया धरना प्रदर्शन

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा ज़िला अंतर्गत डंडई प्रखण्ड कार्यालय परिसर में बुधवार को भारतीय जनता पार्टी के तत्वाधान में 5 मूलभूत समस्या को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रखंड मण्डल अध्यक्ष श्रवण कुमार चंद्रवंशी एवं संचालन मण्डल नेता अलख निरंजन प्रसाद के द्वारा किया गया ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रखंड मंडल प्रभारी पंकज विश्वकर्मा ने कहा कि झारखंड में हेमंत की सरकार बने 1 वर्ष बीत जाने के बाद भी चुनाव के दौरान किए गए वादों का एक परसेंट भी काम पूरा नहीं किया गया । राज्य की गरीब किसान को सरकार बनते ही 200000 का ऋण माफी नहीं किया गया वहीं सरकार के द्वारा हर एक पंचायत में धान क्रय केंद्र खोलने की घोषणा की गई थी परंतु आज तक धान क्रय नहीं खुलने के कारण किसान अपने खून पसीने की कमाई को औने पौने दामों में बिचौलियों के पास बेचने को विवश है ।

वहीं उन्होंने कहा कि हेमंत की सरकार विकास विरोधी सरकार है करोना को बीमारी का बहाना बनाकर गांव के विकास के अवरुद्ध करने के उद्देश्य से पंचायत चुनाव में नगर निकाय चुनाव नहीं होने दे रही है व यह सरकार गांव की सरकार को खत्म कर और कमीशन खोरी के बागडोर प्रशासन के हाथों में देना चाहती है ।

सभा में उपस्थित विधायक प्रतिनिधि दिनेश राम ने कहा कि झारखंड के सरकार ने बालू घाट के नीलामी में काफी अनियमितता बरती गई है ।

जब भाजपा की सरकार थी तो बालू घाट को चालू किया गया था और पंचायत के माध्यम से हर एक पंचायत वासियों को बालू उपलब्ध कराया जा रहा था लेकिन जैसे ही हेमंत की सरकार बनी बालू घाटों को बंद करा दिया गया जिस कारण आज भालू के अभाव में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे गरीब गुरबा का आवास नहीं बन पा रहा है।

अगर कोई किसी तरह मजबूरी बस आवास बनाने के लिए बालू ले जा भी रहा है तो पुलिस उसको तुरंत पकड़ ले रही है जिससे जनता में काफी घोर निराशा व्याप्त है।

प्रखंड अध्यक्ष श्रवण कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि प्रदेश में जब से गठबंधन की सरकार बनी है तब से विकास कार्य अवरुद्ध है तथा भ्रष्टाचार और सरकारी योजनाओं में लूट मचा रखी है ।

आगे उन्होंने कहा कि क्या सरकार से झारखंड की जनता का यही उम्मीद थी?अगर भ्रष्टाचार पर सरकार द्वारा अंकुश नहीं लगाया गया तो बाध्य होकर भारतीय जनता पार्टी आंदोलन करने पर विवश होगी।

आज जब प्रधानमंत्री देश के किसान हित मे बिल लाए तो किसान विरोधी लोगों ने इस बिल को गलत बिल बता कर अफवाह उड़ा रही है। जो बिल्कुल गलत है ।
सभा को अनीता गुप्ता, दीनानाथ प्रसाद, कमलेश यादव, दिलबर राम, आशीष राणा, प्रतिमा देवी, कमला देवी सहित कई लोगों ने संबोधित किया। वही मौके पर जिला कार्य समिति सदस्य इंद्रमणि जायसवाल, बंशीधर पटवा, महेंद्र चौधरी, अनु संसारी,अशोक प्रसाद, श्यामलाल प्रसाद,अविनाश,संतोष प्रसाद, प्रिंस कुमार यादव सहित कई भाजपा के लोग उपस्थित थे।

साथ ही कार्यक्रम के अंत में महामहिम राज्यपाल के नाम 5 सूत्री मांगपत्र को प्रखंड विकास पदाधिकारी सोमा उरांव को सामुहिक रूप से सौंपा गया।

41 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । जीवित व्यक्ति का पीएम आवास सूची से काटा नाम, लाभुक को किया मृत घोषित

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । प्रधानमंत्री आवास को लेकर अपने कमीशन के चक्कर में पंचायत कर्मियों ने एक व्यक्ति को मृत बताकर प्रधानमंत्री आवास सूची से उसका नाम काटने का मामला प्रकाश में आया है।

मामला जिले के डंडई प्रखंड के जरही पंचायत के वार्ड नंबर 1 की है। अपनी समस्या को लेकर जरही गांव निमियाघाट टोला निवासी लाभुक रघुवीर चौधरी ने बताया कि वार्ड नंबर 1 के वार्ड सदस्य जनधन यादव 1 वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री आवास का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए हमारे घर पहुंचे।

प्रधानमंत्री आवास का रजिस्ट्रेशन हेतु संबंधित दस्तावेज की मांग की। दस्तावेज लेने के बाद वार्ड सदस्य रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर ₹3000 की मांग करने लगा। लाभुक के पास पैसा नहीं रहने के कारण पैसा नहीं दे सका। उस दौरान वार्ड सदस्य के द्वारा रजिस्ट्रेशन का दस्तावेज ताखा पर पड़ा रह जाएगा की बात बोलते हुए वहां से चलते बने। बताया गया कि 16 मार्च 2020 को अयोग्य लोगों का प्रधानमंत्री आवास सूची से नाम काटने के लिए मुखिया के अध्यक्षता में आम सभा लगाई गई। जहां वार्ड सदस्य के द्वारा रघुवीर चौधरी को मृत बताकर उसका नाम कटवा दिया गया। लाभुक को इसकी जानकारी तब हुआ जब वह अपने सारी आवश्यक दस्तावेज लेकर सीधे प्रखंड कार्यालय अपने आवास का रजिस्ट्रेशन कराने पहुंचा।

जहाँ पीएम आवास के संबंधित कर्मियों ने उसे मृत बताया और कहा कि रघुवीर चौधरी मृत व्यक्ति है और उसका कोई भी परिवारिक सदस्य भी नहीं है। इसलिए आवास रजिस्ट्रेशन नहीं होगा । उसका प्रधानमंत्री सूची से आम सभा के दौरान ही नाम काट दिया गया है। वही लाभुक की पत्नी मंगनी देवी ने बताया कि
आवास में घुस नहीं देने पर हम लोगों का नाम तो काट ही दिया गया। इसके साथ साथ मृत भी घोषित कर दिया गया। पंचायत के पदाधिकारियों द्वारा हम लोगों का जीते जीत मृत घोषित किया गया है।बताया कि हम लोग ब्लॉक ऑफिस से जानकारी नहीं लेते तो हम लोगों को राशन कार्ड, वोटर कार्ड सहित सभी जगह से नाम कट जाता ,तो हम लोग बर्बाद हो जाते हैं। साथ ही मंगनी देवी ने बताया कि हम लोग काफी गरीब असहाय व्यक्ति हैं। किसी तरह झोपड़ी युक्त खपरैल मकान में जीवन यापन कर रहे हैं। दैनिक मजदूरी कर अपना पेट पालते हैं। इधर मामला उजागर होते ही संबंधित कर्मियों और पदाधिकारियों में खलबली मच गई और सभी लोग अपनी कमी को छुपाने के लिए लीपापोती करने में जुट गए। मामले के संदर्भ में वार्ड सदस्य जय धन यादव का मोबाइल नंबर 8102048535 पर संपर्क किया गया। परंतु वे अपना फोन दूसरे व्यक्ति को थमा दिये। वहीं मामले के संदर्भ में पंचायत सेवक फौजदार साहू ने कहा कि गलतफहमी में उस लाभुक का नाम प्रधानमंत्री आवास सूची से काटा गया था।

हम लोगों को जानकारी मिलते ही उसका नाम प्रधानमंत्री आवास सूची से जुड़ने के लिए विभाग को लिखित आवेदन दिया गया है। वही प्रखंड विकास पदाधिकारी सोमा उरांव ने कहा कि मामला संज्ञान में ले लिए हैं। काटा गया नाम को जोड़ने के लिए जिला को अनुशंसा कर दिया गया है।

45 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । डंडई पुलिस प्रशासन के द्वारा चलाया गया सघन वाहन चेकिंग अभियान,9 वाहन जब्त

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई थाना क्षेत्र के सड़को पर बढ़ रहे एक्सीडेंट तथा क्राइम कंट्रोल को लेकर एसपी श्रीकांत सुरेश राव खोत्रे के निर्देश पर शनिवार की शाम डंडई मेन रोड पर डंडई थाना प्रभारी सुनील कुमार पटेल ने सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया।

थाना प्रभारी अपने पुलिस बल के साथ डंडई के विभिन्न जगहों पर चेकिंग अभियान चलाया। सघन जाँच के दौरान पुलिस ने 9 मोटरसाइकिल को जब्त किया।

इस दौरान थाना प्रभारी सुनील कुमार पटेल ने बताया कि बिना हेलमेट तथा तेज स्पीड आदि के कारण लगातार सड़क दुर्घटना हो रही है, साथ ही क्राइम कंट्रोल के लिए यह जांच अभियान चलाया जा रहा है।बताया कि नाबालिकों के वाहन चलाने पर किसी भी परिस्थिति में बख्शा नहीं जाएगा।

कोई भी पैरवी काम नहीं चलेगा।उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग हेलमेट लगाकर ही बाइक की सवारी करें तथा नशे में धुत होकर कभी भी वाहन को न चलाएं।

77 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । डंडई में प्रगति हॉस्पिटल के द्वारा किया गया नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के डंडई दक्षिण हरिजन टोला स्थित आंगनवाडी में प्रगति हॉस्पिटल के सौजन्य से निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में आए हुए मरीजों की विभिन्न बीमारियों की जांच आयुष चिकित्सक डॉक्टर कुमुद रंजन के द्वारा किया गया जांच उपरांत मरीजों को निशुल्क दवा भी दी गई।

मौके पर डॉक्टर कुमुद रंजन ने बताया कि निशुल्क स्वास्थ्य शिविर के तहत क्षेत्र के गरीब असहाय लोगों का स्वास्थ्य जांच कर निशुल्क दवा वितरण किया गया । उन्होंने कहा कि प्रगति हॉस्पिटल के सौजन्य से गांव-गांव में जाकर स्वास्थ्य शिविर लगाया जा रहा है । जिसमें निशुल्क इलाज एवं निशुल्क दवा मरीजों को मिल रहा है।

साथ ही बताया कि सेवा की भावना से क्षेत्र के लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य जांच किया जा रहा है। और आगे भी हर संभव लोगों का सेवा किया जायेगा ।

111 total views, no views today

डडंई । गढ़वा । भारत बंद का दिखा असर, शांतिपूर्ण रहा विरोध प्रदर्शन

डंडई से चुनमून चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के किसानों और विपक्षी पार्टी के नेताओं ने भारत बंद को लेकर मुख्यालय के मुख्य सड़क को कुछ घंटों के लिए जाम कर दिया। और सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की।

विरोध प्रदर्शन के दौरान किसानों और नेताओं ने किसान विरोधी कानून वापस लो, किसान विरोधी सरकार मुर्दाबाद, नरेंद्र मोदी हाय हाय, काला कानून बंद करो, किसानों का गला घोटना बंद करो सहित कई नारे लगा रहे थे।

हालांकि डंडई प्रखंड मुख्यालय में भारत बंद का मिलाजुला असर रहा। सामान्य दिनों की तरह व्यवसायिक दुकानें खुली रही। सिर्फ डंडई मुख्यालय के मुख्य मार्गो को कुछ घंटों के लिए जाम कर दिया गया था। परंतु प्रशासन के समझाने बुझाने पर जाम को हटा दिया गया। जाम के दौरान अन्य सड़कों से दुपहिया ,तीन पहिया सहित छोटे-बड़े वाहनों का परिचालन जारी रहा ।

विरोध प्रदर्शन के दौरान किसान रामदेव राम, मुंगा लाल भारती, देवनाथ राम, सुभाष मेहता, भोलाराम, अक्षय कुमार, मुकेश कुमार रवि, विजय विश्वकर्मा विवेकानंद कुशवाहा, सफी अहमद, विनय सिंह, रामजन्म महतो, संतोष सिंह सहित अन्य ने संयुक्त रूप से बताया कि केंद्र की भाजपा सरकार गरीब किसान विरोधी सरकार है।

सरकार ने किसान विरोधी कृषि बिल जैसे काला कानून लागू कर किसानों का गला घोंटने का काम किया है।किसानों ने कहा कि केंद्र में जब से भाजपा सत्ता में आयी तब से एक के बाद एक जन विरोधी नीतियों को लागू कर देश की जनता को बरगलाने का काम कर रही है। किंतु इस बार सरकार की दाल नहीं गलने वाली है। सरकार को किसान विरोधी बिल को वापस लेना ही पड़ेगा।

इधर पुलिस प्रशासन भी भारत बंद को लेकर हर चौक चौराहों पर मुस्तैद रही। थाना प्रभारी सुनील कुमार पटेल ने बताया कि प्रखंड मुख्यालयों में शांतिपूर्ण तरीके से भारत बंद का विरोध प्रदर्शन रहा। बंद को लेकर कोई उपद्रव ना हो। इसके लिए पुलिस को हर जगह तैनाती की गई थी ।

43 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । समाजसेवी ने शादिकार्य में अपने समर्थकों के साथ किया सम्पूर्ण सहयोग

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के करके पंचायत निवासी समाजसेवी सह मुखिया प्रत्याशी सूर्यदेव चौधरी ने अपने समर्थकों के साथ करके के किरवा टोला निवास स्व.रामचंद्र भुइयां के पुत्री के शादी कार्यक्रम में सम्पूर्ण सहयोग किया ।

मालूम हो कि करके के किरवा टोला निवासी स्व.रामचंद्र भुइँया की पत्नी व उनके परिवार वाले काफी गरीब एवं असहाय है।
रामचन्द्र भुइँया के मृत्यु के बाद जब उनके परिवार वालों ने अपने बेटी की शादी करने की योजना बनाये तो लोगों के पास काफी समस्याएं आने लगी, यह बात जैसे ही समाजसेवी सूर्यदेव चौधरी को मालूम पड़ा वह अपने समर्थकों के साथ स्व.रामचंद्र भुइँया के घर पर पहुंचकर उनका सम्पूर्ण सहयोग किया।

समाजसेवी सह मुखिया प्रत्याशी सूर्यदेव चौधरी ने
अपने समर्थकों के साथ उनके घर पहुंचकर शादी कार्यक्रम में उपयोग होने वाले सभी सामग्री रिफाइन, चीनी,पतल, ग्लास,नमक,आटा, चावल दाल आदि देकर उनका सहयोग किया, जिसके लिए परिवार वालों ने उन्हें दिल से धन्यवाद दिया।

पूछे जाने पर समाजसेवी सूर्यदेव चौधरी ने बताया कि मैं पिछले कई वर्षों से गरीब व असहाय व्यक्तियों को निःस्वार्थ भाव से सेवा करते आ रहा हूं क्योंकि गरीब व असहाय लोगों
की सहयोग करने में मुझे आंतरिक खुशी मिलती है। और साथ ही बताया कि आगे भी मैं लोगों की हर सम्भव सहयोग करता रहूंगा ।

मौके पर उपमुखिया अमीरका चौधरी वार्ड सदस्य मनीष चौधरी, चुनमून चौधरी, सहयोगी रामप्रवेश चौधरी,पारसनाथ चौधरी, रामनाथ चौधरी,प्रदीप चौधरी, राम प्रसाद परहिया,कमलेश चौधरी, अखिलेश चौधरी,कुंदन चौधरी, शोभनाथ चौधरी, सिंगर महेंद्र कुमार चौधरी, कमलेश दीवाना , विंदेश्वर चौधरी,नागेंद्र चौधरी, लव चौधरी आदि लोग उपस्थित थे।

32 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि मनाई गई

डंडई से चुनमून चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड मुख्यालय स्थित अंबेडकर चौक के प्रांगण में रविवार को भारत रत्न बाबा साहब डा. भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि मनाई गई।

महापरिनिर्वाण दिवस के रुप में कार्यक्रम आयोजित कर लोगों ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया। प्रखंड के कई स्थानों पर समारोह आयोजित कर लोगों ने बाबा साहब को याद किया और उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।

मौकेे पर विधायक प्रतिनिधि दिनेश राम ने कहा कि संविधान निर्माता, भारत रत्न, विश्व विभूति डा. अंबेडकर केवल एक जाति वर्ग के नहीं बल्कि पूरे मानव जाति के लिए प्रेरणा श्रोत हैं।

उन्होने उनके बताये मार्ग पर चलने का लोगों से अपील किया। सामाजिक कार्यकर्ता रामदेव राम ने कहा कि बाबा साहेब ने सदैव जाति-पांति से उठकर देश हित में निर्णय लिया और सभी को जीने का समान अधिकार दिलाने के लिए संघर्ष करते रहे।

बताया कि उन्होंने अपना पूरा जीवन सामाजिक बुराइयों जैसे छुआछूत और जातिवाद के खिलाफ संघर्ष में लगा दिया।वहीं और गरीब, दलितों और शोषितों के अधिकारों के लिए संघर्ष करते रहे। इस दौरान समाजसेवी अलख निरंजन प्रसाद ने कहा कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आजाद भारत के विधि एवं न्याय मंत्री बने थे ।

कहा कि अंबेडकर ही भारतीय संविधान के जनक हैं। इस मौके पर मुंगालाल भारती, सूर्य देव चौधरी, सकलदीप राम, राम कुमार महतो, संजय राम ,दिलबर राम, देवनाथ राम, नंदू शाह सहित कई लोग उपस्थित थे।

26 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । विशेष कैंप के तहत मतदाता सूची पुनरीक्षण का किया गया कार्य

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । पंचायती राज अधिकारी के निर्देश पर डंडई प्रखंड के सभी बूथों पर कैंप लगाकर मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य किया गया। प्रखंड के विभिन्न मतदान केंद्रों पर नए नए मतदाताओं को अधिक देखा गया। इस दौरान प्रत्येक बूथ के अंतर्गत आने वाले नए मतदाताओं ने प्रपत्र 6 भरते हुए बीएलओ से मतदाता सूची में अपना अपना नाम जुड़वाया । वही प्रपत्र 7 भरते हुए मृत व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची से हटाया गया। और सुधार हेतु प्रपत्र 8 भरकर मतदाता सूची में नाम -पता सुधार करवाया गया। मौके पर प्रखंड पंचायती राज अधिकारी श्रीकांत उपाध्याय ने बताया कि प्रखंड के सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ के द्वारा कैंप लगाकर प्रपत्र 6 ,7 ,8 भरवाते हुए पुनरीक्षण का कार्य किया गया। कहा की विभाग के निर्देश पर पुनरीक्षण का कार्य 5 दिसंबर और 6 दिसंबर को विशेष कैंप लगाकर किया गया । उन्होंने नए और पुराने मतदाताओं से अपील किया कि जिन लोगों का मतदाता सूची में नाम नहीं है वे लोग अपने अपने बीएलओ से संपर्क कर मतदाता सूची में नाम अवश्य जुड़वाये। उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण का कार्य अभी चलता रहेगा और 15 जनवरी को वोटर लिस्ट का प्रकाशन किया जाएगा।डंडई मध्य विद्यालय में पुनरीक्षण कार्य में बीएलओ सुनील प्रसाद गुप्ता, रानी कंचन, रीता देवी, अनुराधा कुमारी आदि लोग उपस्थित थे।

33 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । 29 बिजली बिल बकायेदारों का काटा कनेक्शन

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । वरीय अधिकारी के निर्देश पर बिजली कर्मियों ने प्रखण्ड के टोरीकलां गांव में अभियान चलाकर 29 बिजली बिल बकायेदारों का कनेक्शन काटा है। ये सभी बिजली उपभोक्ता कई सालों से बिजली बिल नहीं भर रहे थे। विभाग के अधिकारियों द्वारा दर्जनों बार उन्हें बिजली बिल भरने के लिए हिदायत दिया गया। फिर भी उसे वे लोग नजरअंदाज करते गए। जिससे आतुर होकर बिजली कर्मियों ने 29 बिजली बिल बकायेदारों का कनेक्शन काट दिया। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए डंडई विद्युत सब स्टेशन के एसबीओ आजाद खान ने बताया कि प्रखंड के टोरीकला गांव में कई लाख रुपए बिजली बिल बकाया हो गया है। बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल भरने के लिए कई बार हिदायत दी गई है। उसके बावजूद भी उनके द्वारा बिजली बिल का भुगतान नहीं किया जा रहा है।सभी व्यक्तियों के पास लगभग 11-11 हजार रुपए बिजली बिल बकाया है।

77 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । हाई स्कूल के प्रांगण में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का किया गया बैठक

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखण्ड के हाई स्कूल के प्रांगण में शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समिति का एक बैठक आयोजन किया गया।

बैठक में मुख्य रूप से राम मंदिर निर्माण में अपना सहयोग देने की बात को लेकर चर्चा की गई।

डंडई संघ के प्रखण्ड प्रमुख प्रवीण कुमार ने बताया कि राम मंदिर निर्माण में वैसे भक्त जो सहयोग करना चाहते हैं परंतु वह अयोध्या नहीं जा सकते हैं या वैसे लोग जो निर्माण में अपना सहयोग देना चाहते है वे सभी अपना सहयोग को संघ के माध्यम से अयोध्या भेज सकते है।
साथ ही ग्राम किमिटी बनाने पर भी चर्चा की गई।

बैठक में मुख्य रूप से उपस्थित भारतीय किसान संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष श्रीमान ब्रम्हदेव पाल, दिनेश राम, शशिभूषण मेहता, अशोक प्रसाद, अलख निरंजन, मिथलेश प्रसाद, ऋषि राज कुमार,राजू मेहता,दिनेश राम आदि लोग उपस्थित थे

72 total views, no views today

डंडई । नेहरू युवा केंद्र गढ़वा के तत्वधान में फिट इंडिया के तहत निकाला गया प्रभात फेरी

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के करके गांव में नेहरू युवा केंद्र गढ़वा के तत्वधान में शनिवार को फिट इंडिया के तहत प्रभात फेरी निकाली गई।

प्रभात फेरी करके गांव के विभिन्न मुहल्लों से होकर अंबेडकर चौक पहुंचा। जहां प्रभात फेरी के माध्यम से ग्रामीणों को प्रतिदिन शारीरिक व्यायाम करने का संदेश दिया गया।

इस दौरान अटल युवा क्लब के युवाओं ने “फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज” का नारा देते हुए योगा व्यायाम करने हेतु लोगों को प्रेरित किया। मौके पर राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक प्रवीण कुमार ने कहा कि रोजाना शारिरिक गतिविधि करने से ब्लड का सरकुलेशन बना रहता है।

जो वास्तव में हम लोगों के शरीर को सभी रोगों से बचाने में काफी मदद करता है। इस मौके पर क्लब के अध्यक्ष मुकेश चौधरी सहित कई लोग उपस्थित थे।

61 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । धान की खरीददारी रोकने पर भाजपाइयों ने किया मुख्यमंत्री का पुतला दहन

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा। हेमंत सरकार के मंत्री द्वारा धान क्रय करना बंद करने पर भाजपा मंडल अध्यक्ष डंडई श्रवण चंद्रवंशी के नेतृत्व में किसानों सहित भाजपाइयों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए डंडई मेन बाजार में शुक्रवार को मुख्यमंत्री हेमन्त सोरोन का पुतला दहन किया ।

इस दौरान लोगों के द्वारा धान क्रय केंद्र चालू करो, हेमंत सरकार मुर्दाबाद, डंडई पनघटवा रोड निर्माण चालू करो ,किसानों का ऋण माफ करो सहित कई नारे लगा रहे थे।

नारेबाजी के दौरान भाजपा मंडल अध्यक्ष श्रवण चंद्रवंशी ने कहा कि हेमंत सरकार के कार्यकाल में किसानों को हक मारा जा रहा है। हेमंत सरकार किसानों के साथ खिलवाड़ कर रही है। एक तरफ घोषणा करता है कि हर प्रखंड में धान क्रय केंद्र खोलकर क्रय करना शुरू करें ।वहीं दूसरी तरफ उनके मंत्री द्वारा धान में नमी बताकर धान क्रय करना बंद कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि जबकि धान में नमी के बदले 3 किलो धान अधिक लिया जाता है। वहीं भाजपा नेता अशोक प्रसाद ने कहा कि धान क्रय शुरू होते ही बंद करवा दिया गया। जिससे किसान अपने धान को औने पौने दाम में मजबूरन बेच रहे हैं। कहा कि हेमंत सरकार किसान विरोधी सरकार है। वही अलख निरंजन प्रसाद ने कहा कि अगर सरकार किसानों के हित में जल्द ही धान क्रय करना शुरू नहीं करती है तो हम सभी उग्र आंदोलन करेंगे।

अभी तो सिर्फ हमलोग सड़क पर उतरे हैं।अगर सरकार नही सुधरी तो आगे हमलोग सरकार का ईट से ईट बजा देंगे।वही किसानों ने अभिलंब धान खरीदारी चालू रखने की हेमंत सरकार से मांग किया है। इस मौके पर विधायक प्रतिनिधि दिनेश राम, दिलबर कुमार रवि ,सुनील विश्वकर्मा, राज कुमार साह, अरुण प्रसाद ,राजेश कुमार गुप्ता सहित कई लोग उपस्थित थे।

75 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । दो विद्यालयों में छात्रवृत्ति घोटाले मामले में जिला के अधिकारियों ने किया जांच

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई ।गढ़वा । अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति घोटाले मामले की जांच को लेकर मंगलवार को जिला के कई अधिकारी डंडई पहुंचे। इस दौरान अधिकारियों ने सबसे पहले मुख्यालय के होली फेथ पब्लिक स्कूल स्थल का जांच किया। स्थल जांच के दौरान अधिकारियों ने सभी वर्ग कक्ष में घूम कर कमरों की संख्या और साइज अपने डायरी में नोट किया। हालांकि विद्यालय के प्राचार्य और ना ही किसी सहायक शिक्षकों से उनकी मुलाकात हुई। उपस्थित लोगों से पता चला कि प्राचार्य जिला कल्याण पदाधिकारी के बुलावे पर अपने विद्यालयी दस्तावेज को लेकर गढ़वा गए हैं ।

जिस कारण उक्त अधिकारियों के द्वारा न तो यहां पर विद्यालय के प्राचार्य से पूछताछ हो सका और ना ही वह विद्यालय से संबंधित किसी भी तरह का दस्तावेजों का जांच कर पाये। उसके बाद जांच अधिकारियों ने जरही गांव के ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल का स्थल जांच किया। जांच के समय ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल का भौतिक स्थिति के साथ साथ विद्यालय के कमरों की संख्या और साइज की जानकारी ली गई । वहीं विद्यालय में वर्गाकार अध्ययनरत छात्रों की संख्या, शिक्षकों की विवरण तथा अल्पसंख्यक छात्रों की संख्या की जानकारी हासिल करते हुए अपनी डायरी में नोट किया. तत्पश्चात अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर प्राचार्य संदेश कुमार रवि के अनुपस्थिति में प्रभारी प्राचार्य चंदन कुमार से लंबी पूछताछ की गई । इस दौरान अधिकारियों ने एनएसपी पोर्टल पर विद्यालय का केवाईसी कब कराए थे? और विद्यालय का नोडल कौन है? पूछा गया। जवाब में चंदन ने बताया कि सत्र 2019 -20 में एनएसपी पोर्टल से छात्रवृत्ति हेतु मेरे और मेरे विद्यालय के किसी भी शिक्षकों द्वारा कभी भी केवाईसी नहीं कराया गया और ना ही छात्रवृत्ति के लिए कभी भी ऑनलाइन अप्लाई किया गया है। चंदन ने बताया कि जिला कल्याण पदाधिकारी के कार्यालय से विद्यालय केवाईसी का डिटेल निकलवाया है ।जिसमें डुप्लीकेट हेड मास्टर और डुप्लीकेट नोडल बनकर लालू प्रसाद नामक व्यक्ति के द्वारा फर्जीवाड़ा किया गया है। जो ग्राम घघरी पोस्ट सगमा, जिला गढ़वा का ही रहने वाला है। जिसका आधार कार्ड विद्यालय केवाईसी में एनएसपी पोर्टल पर अपलोड है ।

वही चंदन ने बतायाा कि लालू प्रसाद नामक व्यक्ति मेरेेे विद्यालय का कभी भी शिक्षक नहीं रहा है। और ना ही विद्यालय के किसी पद पर कार्यरत रहा है। वही अधिकारियों ने विद्यालय में अल्पसंख्यक छात्रों की संख्या पूछा तो चंदन ने बताया कि विद्यालय में मात्र 3 छात्र अल्पसंख्यक हैं । जिसमें 2 छात्र एलकेजी में और एक छात्र पांचवी में अध्ययनरत है। घोटाले की जांच करने पहुंचे जांच अधिकारी डीआरडीए निदेशक ओनील क्लेमेंट ओडेया ने कहा कि छात्रवृत्ति घोटाला को लेकर 2 विद्यालयों का भौतिक जांच सहित कई रजिस्टर की जांच की जा रही है। जांच में जो रिपोर्ट आएगा, उसको उपायुक्त को सौंपेंगे । उसके बाद दोषियों पर करवाई किया जाएगा। जांच करने आए अधिकारियों में सदर एसडीओ मो. जियाउल अंसारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी सोमा उरांव मौजूद थे ।

75 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । बाजार समिति की भूमि व वाटर वेज की भूमि का किया गया मुआयना

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई ।गढ़वा । थाना क्षेत्र के विभिन्न हाटों का अतिक्रमण को लेकर जिला प्रशासन सजग हो गया है । उपायुक्त राजेश कुमार पाठक के द्वारा मामलों की जांच को लेकर एक टीम गठित कर दिया गया. वहीं उपायुक्त के निर्देश पर मंगलवार को डंडई पहुंचे जिला निदेशक उन्हेल क्लाइमेंट उड़िया व सदर एसडीओ जिया उल हक के द्वारा डंडई बाजार समिति की भूमि के साथ-साथ वाटर वेज की भूमि का भी उनके द्वारा मुआयना किया गया । उसके बाद अपनी उपस्थिति में ही उनके द्वारा दोनों जगहों की भूमि मापी की प्रक्रिया शुरू कराई गई ।

उसके बाद राजस्व कर्मचारी किरण कुमारी व वीरेंद्र मोहली के द्वारा स्थानीय अमीनो के द्वारा उसका मापी कराया जाने लगा । समाचार लिखे जाने तक माफी की प्रक्रिया जारी थी । देर शाम तक माफी की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी थी । उसके बाद सीओ सोमा उरांव को दोनों जगहों की भूमि को माफी करा अभिलंब रिपोर्ट सौंपने का निर्देश उक्त अधिकारियों के द्वारा दिया गया ।साथ ही उन्हें निर्देशित करते हुए एसडीओ ने कहा कि दोनों जगहों की भूमि को जिन जिन लोगों के द्वारा अतिक्रमण किया गया है उन्हें एक दो नहीं तीन तीन बार नोटिस दें । उसके बाद भी उनके द्वारा अगर अधिक्रमित भूमि को खाली नहीं किया जाता है तो जिला प्रशासन उनके खिलाफ सख्ती से पेश आएगी ।

भूमि का मुआयना करने आए एसडीओ अतिक्रमणकारियों के खिलाफ काफी रोग में देखे गए ।उनके द्वारा बार-बार अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही जा रही थी । उस दौरान उन्होंने बताया कि आज के परिवेश में सरकार की भूमि सरकार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है । सरकार की भूमि को जो जो लोग अवैध रूप से कब्जा कर बैठ गए हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी । उन्होंने कहा कि वैसे लोग स्वविवेक का परिचय देते हुए सरकारी भूमि को अविलंब खाली कर दें नहीं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी ।इससे पहले वाटर वेज की भूमि पर गुमटी व ठेला लगा कर दुकान लगाए लोगों से विडियो सह सीओ सोमा उरांव के द्वारा पूछताछ किया गया । उनके पूछताछ में दुकानदार केश्वर राम, विनोद साहू, उदय पटवा, सहित दर्जनों से भी अधिक दुकानदारों ने वीडियो को जानकारी देते हुए बताया कि हम सभी में कोई 500 तो कोई 300 रुपए प्रति माह सिर्फ अस्थल किराया के रूप में भूस्वामी को दिया करते हैं ।साथ ही उन्होंने वीडियो को बताया कि स समय उक्त किराया चुकता नहीं करने पर भूस्वामी के द्वारा बार-बार दुकान को हटा देने की धमकी दी जाती है । वहीं उनके द्वारा भू स्वामियों का नाम बताए जाने के बाद भू स्वामी उमाशंकर प्रसाद से वीडियो ने पैसा लेने के बारे में पूछताछ किया । उस दौरान वीडियो के पूछताछ में उक्त भूस्वामी ने किसी भी व्यक्ति से वाटर वेज की भूमि के नाम पर किराया वसूलने से सीधा इंकार कर दिया ।वहीं वीडियो ने बाजार समिति की भूमि पर मकान बनाए ग्रामीण सूर्य नाथ प्रसाद साह से भी भूमि के बारे में पूछताछ किया । उस दौरान वीडियो ने उनसे अपने मकान की लंबाई व चौड़ाई के बारे में पूछा तो उन्होंने सिर्फ अपने मकान की लंबाई छोड़ उसकी चौड़ाई नहीं बता सके । मामले में वीडियो ने उक्त भूमि को अतिक्रमण होने की आशंका जताई ।मालूम हो कि डंडई बाजार समिति का खाता 10 प्लॉट 15 06में रकबा 2 एकड़ 55 डिसमिल है । वही वाटर वेज की भूमि का खाता 10 प्लॉट 1088 में रकबा 86डिसमिल भूमि सरकारी मानचित्र पर अंकित है ।

46 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग | डंडई | गढ़वा | करके गांव के एक कुएं में मिला एक युवक का शव, मचा कोहराम

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । डंडई थाना क्षेत्र के करके गांव स्थित हरिजन टोला के एक कुएं में गुरूवार को एक व्यक्ति का शव देखा गया ।

शव को सबसे पहले खेत का पटवन करने गए कुएं का मालिक सुरेंद्र यादव के द्वारा कुआं में तैरते हुए देखा गया।

शव देखते ही उसके द्वारा आस-पड़ोस के लोगों को बताया गया। और देखते ही देखते यह खबर पूरे पंचायत में आग की तरह फैल गई।

वहीं ग्रामीणों के द्वारा पुलिस प्रशासन को भी इसकी सूचना दी गई। सूचना पाते ही थाना प्रभारी विकास कुमार अपने दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और ग्रामीणों के सहयोग से किसी तरह शव को कुएं से बाहर निकाला गया।

जिसकी पहचान ग्राम डंडई निवासी संजय राम के पुत्र विवेकानंद कुमार रवि उम्र 20 वर्ष के रूप में की गई।

वही बेटे की मौत की जानकारी मिलते ही परिजन दौड़ते दौड़ते शव स्थल पर पहुंच गए। और लोगों में मातम छा गया।
सभी का रो रो कर बुरा हाल था।

परिजनों ने बताया कि बेटा को हत्या कर कुएं में डाला गया है। मालूम हो कि संजय राम का पुत्र विवेकानंद कुमार रवि 4 दिन पहले ही लापता हो गया था। घर वालों ने काफी खोजबीन किया। परंतु उसका कुछ पता नहीं चला। अंत में हार कर संजय राम ने गुमशुदगी का सनहा दर्ज कराते हुए डंडई थाना प्रभारी से अपने पुत्र की खोजबीन की गुहार लगाई थी। परंतु 2 दिन बाद करके गांव के एक कुएं से शव बरामद हुआ।

घटना में थाना प्रभारी विकास कुमार ने कहा कि ग्रामीणों के द्वारा जानकारी मिली की कुएं में एक शव है। फौरन ही घटनास्थल पर पहुंचकर शव को कुएं से निकाला गया और शव को कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम के लिए गढ़वा भेज दिया गया है और घटना की अनुसंधान जारी है। आगे उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही हत्या या आत्महत्या कहा जा सकता है।

विडियो देखें

220 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । बिजली विभाग के कर्मियों के द्वारा किया गया अवैध पैसों की उगाही

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । डंडई प्रखंड के जरही गांव में बिजली विभाग के कर्मियों के द्वारा छापेमारी अभियान के दौरान अवैध पैसा उगाही का मामला प्रकाश में आया है।

भुक्तभोगी नंदू प्रसाद, जितेंद्र कुमार, नथूनी राम, लड्डू गुप्ता, बिहारी साह, चंदन प्रसाद, संजय चौधरी, श्यामदेव सोनी, हरि पासवान सहित अन्य लोगों ने बताया कि बिजली विभाग के कर्मियों के द्वारा छापेमारी के नाम पर जरही गांव पहुंचकर एक दो बिजली उपभोक्ताओं के घर छापामारी किया गया।

उन व्यक्तियों सहित 23 व्यक्तियों का नाम अन्य व्यक्ति से पूछ कर नोट कर लिया गया और उक्त सभी लोगो को विद्युत सब स्टेशन डंडई बुलाया गया।

इसके बाद नाम दर्ज सभी लोगों ने विद्युत सब स्टेशन पहुंचा तो विद्युत कर्मी राकेश कुमार के द्वारा सभी लोगों को विद्युत स्टेशन के एक कमरे में बुलाकर पाच- पाच हजार रुपए की मांग करते हुए कहा कि आप लोगों पर कोई करवाई नहीं होगा, 5-5 हजार रुपए जमा कीजिए।

तत्पश्चात हम लोग 5-5 हजार रुपए व्यवस्था कर उनके पास जमा कर दिया। जिसका वीडियो रिकॉर्डिंग भी हम लोग के पास है। फिर भी बिजली विभाग के द्वारा हम लोगों के ऊपर बिजली चोरी करने के आरोप में 10 -10 हजार रुपए का जुर्माना लगाते हुए केश कर दिया गया।

इस दौरान नंदू प्रसाद ने बताया
कि मेरे घर में बिजली कनेक्शन है। फिर भी मेरे ऊपर बिजली चोरी के आरोप में केश किया गया है। इसका पुनः जांच होनी चाहिए।

उसने बताया कि एक तो हम लोग कोरोना महामारी के कारण आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं ।वहीं विभाग की ओर से छापामारी कर अवैध फाइन लगाते हुए प्रताड़ित करने का काम किया जा रहा है।

मामले में बिजली कर्मी राकेश कुमार ने कहा कि मुझे बिजली कनेक्शन कराने के नाम पर लोगो के द्वारा पैसा दिया गया है। पैसा उगाही करने का आरोप गलत और निराधार है।

बिजली विभाग के एसडीओ राम आशीष प्रजापति ने कहा कि – उपभोक्ताओं के द्वारा पैसा उगाही का लगाया गया आरोप गलत और निराधार है।अगर उपभोक्ताओं पर करवाई होती है तो कुछ भी बोल देते हैं। इसका जांच पड़ताल किया जाएगा।

54 total views, no views today

डंडई । बिजली विभाग ने कैंप लगाकर बिजली उपभोक्ताओं से कराया बिजली बिल जामा

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । एक तरफ सरकार कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए गाइडलाइन जारी की है। जिसमें मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले व्यक्तियों के ऊपर अस्थाई 1 दिन के लिए जेल भी हो सकता है। वहीं दूसरी तरफ बिजली विभाग के अधिकारियों के द्वारा कैंप लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का धज्जियां उड़ाई गई । यह नजारा मंगलवार को बाजार समिति में आयोजित बिजली विभाग द्वारा बिजली बिल जमा करने को लेकर लगाया गया कैंप में देखने को मिला। इसके पूर्व बिजली विभाग के द्वारा लाउडस्पीकर के माध्यम से जोर शोर से प्रचार प्रसार कर कैंप में आकर बिजली बिल जमा करने का हिदायत दिया गया था। बिजली बिल जमा करने को लेकर कैंप में सैकड़ों बिजली उपभोक्ताओं का अचानक
सैकड़ों की भीड़ लग गई। जिसमें कुछ लोग बिजली कनेक्शन को लेकर पूछताछ करने, बिजली बिल जमा करने तथा अन्य जानकारी हासिल करने को लेकर पहुंचे थे।
बिल भरने के लिए लोग लंबी कतार में बिना मास्क और बिना सोशल डिस्टेंसिंग का कई घंटे खड़े रहे। और बिजली बिल भरने को लेकर अपनी अपनी बारी का इंतजार करने में 4 से 5 घंटे तक इंतजार करते रहे। कैंप में उपस्थित बिजली विभाग के विद्युत कनीय अभियंता देववंश ठाकुर, डंडई बिजली पावर हाउस के एसबीओ आजाद खान सहित कई कर्मी उपस्थित रहे। परंतु उक्त अधिकारियों के द्वारा शख्ती नहीं बरता गया और ना ही लोगों से सामाजिक दूरी का पालन करवाया गया । जिसके कारण बिजली बिल उपभोक्ता कैंप में लापरवाह दिखे और लोगों में कोरोना संक्रमण का भय नहीं दिखा। कैंप में मौजूद विद्युत कनीय अभियंता देव वंश ठाकुर ने बताया कि बकाया बिजली बिल जमा करने को लेकर लोग अफरा-तफरी कर रहे हैं । सोशल डिस्टेंसिंग चेहरे पर मास्क लगाकर पंक्ति में खड़ा रहने का हिदायत दिया गया है। लेकिन लोग नहीं मान रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रखंड के 100 से अधिक बिजली उपभोक्ताओं का बिल पे औल युओर यूटिलिटी बिल वाहन के माध्यम से जमा किया गया। उन्होंने बताया कि प्रखंड में लगभग 10,000 बिजली उपभोक्ता है। जिसमें 100 से अधिक उपभोक्ताओं ने बकाया बिजली बिल जमा किया। उन्होंने बताया कि वरीय पदाधिकारियों के निर्देश पर कैंप लगाकर बिजली बिल बकायेदारों से जमा करवाया जा रहा है। जो कंजूमर आज डंडई में नहीं जमा कर सके । वे बुधवार 25 नवंबर को मेराल में आयोजित कैंप में आकर जमा कर सकते हैं।

42 total views, no views today