डंडई । गढ़वा । भूमि विवाद को लेकर हुई मारपीट,एक व्यक्ति घायल

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखण्ड के जरही गांव में भूमि विवाद को लेकर रविवार को मारपीट हो गई।

जिसमें जरही निवासी फौजी चौधरी बुरी तरह से घायल हो गया।इलाज कराने के बाद घायल फौजी चौधरी ने बताया कि मेरे गोतिया तेजू चौधरी वगैरह लोग मेरे लड़का से जमीन को लेकर बकबक कर रहे थे।

उसी दरमियान मैं अपने लड़का को बुलाने गया था तभी मेरे गोतिया तेजू चौधरी और उसका लड़का छोटन चौधरी के द्वारा मेरे साथ मारपीट किया गया । उसने बताया कि उनलोगों का भूमि विवाद में बात नहीं मानने पर उनसभी लोगों के द्वारा मारपीट की गई।

वही फौजी के लड़का बिगन चौधरी ने बताया कि जमीनी झगड़ा को लेकर उक्त लोगों के द्वारा मेरे पिता को मारपीट किया गया है । जिसमें मेरे पिताजी का मथा फट गया है। घटना को लेकर डंडई थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने कहा कि मारपीट करने की लिखित जानकारी मिली है। अनुसंधान कर उचित क़ानूनी करवाई की जायेगी।

9 total views, 9 views today

डंडई । गढ़वा । डंडई थाना प्रभारी बने नीतीश कुमार , क्षेत्र को भयमुक्त बनाने का दिया आश्वासन

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई थाना में नये थाना प्रभारी के रूप में नीतीश कुमार ने रविवार को योगदान दिया।

इस दौरान नए थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने कहा कि पब्लिक और पुलिस की आपसी सहभागिता को सजग बनाए रखेंगे।

उन्होंने कहा कि पब्लिक की समस्याओं को गहनता से जांच कर ही उस पर कार्रवाई की जाएगी ताकि कोई भी दोषी बचे न और कोई भी निर्दोष फसे न।

साथ ही कहा कि यदि प्रखंड में किसी भी तरह का अवैध धंधा चल रहा होगा तो उसपर कठोर कार्रवाई की जाएगी और क्षेत्र को अपराध और भयमुक्त रखा जाएगा।

वहीं उन्होंनो कहा कि वरीय पदाधिकारियों की आदेश को ईमानदारी और निष्ठा के साथ निर्वहन करेंगे तथा क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखना मेरी प्राथमिकता है।

38 total views, 28 views today

डंडई । गढ़वा । सोनेहारारा मे विजयदशमी के अवसर पर किया गया भव्य भंडारा का आयोजन

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के सोनेहरा गांव में नवयुवक क्लब के नेतृत्व में विजयदशमी के अवसर पर भव्य भंडारा का आयोजन किया गया।

भंडारा कार्यक्रम में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। क्लब के लोगों ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस बार भी विजयदशमी के अवसर पर भव्य भंडारा का आयोजन किया गया।

भंडारा के दौरान स्वच्छता का ध्यान रखते हुए लोगों के बीच प्रसाद का वितरण हुआ है। कमेटी के लोगों ने बताया कि भंडारा आयोजन के पूर्व दिनभर श्रद्धालु पूजा-अर्चना करते आते रहे। पूजा पंडाल में लोगों को सामूहिक प्रवेश वर्जित था। बताया कि दोपहर के बाद शांतिपूर्ण तरीके से भंडारा का आयोजन किया गया।

42 total views, 2 views today

डंडई । गढ़वा । विजयदशमी के अवसर पर किया गया रावण का पुतला दहन

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई में दुर्गा पूजा कमिटी के नेतृत्व में विजयादशमी के अवसर पर रावण का पुतला दहन किया गया ।

पुतला दहन के पहले उसी प्रांगण में स्थानीय कलाकारों के द्वारा रावण वध का नाटक मंचन किया गया। नाटक मंचन में रावण वध होने के पश्चात ही रावण का पुतला दहन किया गया ।

हालांकि इस बार करोना महामारी की वजह से पुतला दहन कार्यक्रम के दौरान उतनी भीड़ नहीं लगी। जितना कि हर वर्ष लगी रहती थी। फिर भी कुछ देर के लिए श्रद्धालु और ग्रामीण उमड़ पड़े।

आपको बता देंं कि विजयदशमी के दिन भी पूजाा पंडालों में पूजा अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं के दिनभर भीड़ लगी रही।

लोग बारी-बारी से पूजा पंडाल में प्रवेश कर विधि विधान के साथ पूजा किया। तत्पश्चात संध्या को श्रद्धालु डंडई मुख्यालय के अंबेडकर चौक पर पहुंचे। जहां पर रावण का पुतला दहन कििया गया।

बताया गया कि बुराई पर अच्छाई की जीत और असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है दशहरा पर्व। इससे लोगों को सत्य की विजय और अच्छाई की जीत होने का भावना जागृत होने का संदेश मिला।

27 total views, 1 views today

डंडई । एक वृद्ध व्यक्ति का पुरानी सभ्यताओं को छोड़कर अपने तरीके से कराया अंतिम संस्कार

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई थाना क्षेत्र के जरदे गांव में एक व्यक्ति का संत रामपाल देव जी महाराज के अनुयायियों ने पुरानी सभ्यताओं को छोड़कर अपने तरीके से अंतिम संस्कार कराया।

संत रामपाल देव जी महाराज के अनुयायियों ने सदियों से चलती आ रही परंपराओं को अंधविश्वास रूढ़िवाद और पाखंडवाद बताया ,अनुयायियों ने कहा कि आज भी लोग किसी भी मृत व्यक्ति के दाह संस्कार के विभिन्न कार्यक्रमों में फिजूल खर्च करते हैं जो बिल्कुल ढोंग है।

इस दौरान संत रामपाल देव के अनुयाई मृतक के पुत्र नंदू दास एवं रामपति दास ने बताया कि संत रामपाल के निर्देशानुसार दाह संस्कार के श्राद्ध कार्यक्रम, दसवां, भोज, बरखी सहित अन्य कार्यों में होने वाले फिजूल खर्च समाज को खोखला बनाते जा रहा है। जिससे समाज पीछे होते जा रहा है।

उसने बताया कि मृत व्यक्ति का शरीर के लिए सिर्फ मुखाग्नि कार्यक्रम होना चाहिए। आज हम लोग इस तरह कार्य करके लोगों को एक नई दिशा संदेश देना चाहते हैं।

अनुयायियों द्वारा किए गए दाह संस्कार कार्यक्रम में स्थानीय ग्रामीण एवं समाज के लोग उपस्थित नहीं रहे।

वहीं स्थानीय लोग अलग तरीके से हो रहे दाह संस्कार कार्यक्रम को देखकर ताज्जुब रह गए।

इस मौके पर मृतक के पुत्र नंदू दास, संत रामपाल के शिष्य पलामू से रामपति दास,कौशल दास, रामलाल दास, अमित दास, रोहित दास, कृष्ण दास, राज कुमार दास, छतरपुर से मनोज दास , भवनाथपुर से दयाशंकर दास, खरौंधी से प्रमोद दास , नगर उंटारी से दिनेश दास सहित कई लोग उपस्थित थे।

93 total views, 2 views today

डंडई । गढ़वा । प्रखंड के विभिन्न पंडालों में किया जा रहा है कोरोना गाइडलाइन का पालन

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के विभिन्न पूजा पंडालों में कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच शारदीय नवरात्र की पूजा चल रही है,जहाँ जारी कोरोना गाइडलाइन का अधिकतम पालन किया जा रहा है।

महासप्तमी के दिन मां दुर्गा के पट भक्तों के लिए खुल गये हैं। मां कालरात्रि के मंत्र मंदिरों और पूजा पंडालों में गूंज रहे हैं। लेकिन, सरकारी दिशा-निर्देशों की वजह से भक्त मां के करीब नहीं जा पा रहे उनको नियमों का पालन करना मजबूरी हो जा रही है लोग दूर से ही उनके दर्शन कर रहे हैं।

समूह में लोग आ रहे हैं, लेकिन सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए। प्रखंड मुख्यालय सहित विभिन्न गांव में यही स्थिति है। दुर्गा पूजा की रौनक इस बार वैसी नहीं, जैसी हर साल हुआ करती थी। डंडई में अलग-अलग पूजा पंडाल बने हैं।लेकिन व्यवस्था सभी जगहों पर एक जैसी है।

वैश्विक महामारी करोना के कारण बेहद सादगी से पूजा का आयोजन हो रहा है।सभी जगहों पर मां भवानी की पूजा करते हुए लोग यही प्रार्थना कर रहे हैं कि इस वैश्विक महामारी से जल्द से जल्द निजात दिलायें, ताकि जिंदगी एक बार फिर पटरी पर लौटे। लोगों का रोजी-रोजगार शुरू हो। हर किसी के चेहरे पर खुशी हो।इनसान से इनसान के बीच की दूरी कम हो।

24 total views, 2 views today

डंडई ।गढ़वा । शुक्रवार को सप्तमी तिथि को जरदे देवी धाम से निकली गई कलश यात्रा

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के जरदे गांव स्थित देवी धाम से दुर्गा पूजा को लेकर शुक्रवार को सप्तमी तिथि को कलश यात्रा का आयोजन किया गया।

इस दौरान जरदे गांव के श्रद्धालुओं ने देवी धाम दुर्गा पंडाल से यात्रा प्रारंभ कर गांव के विभिन्न मुहल्ले से होते हुए जरदे गांव स्थित यूरिया और सरस्वती नदी के संगम पर पहुंचे।

जहां पर पंडितों के द्वारा श्रद्धालुओं को वैदिक मंत्रोच्चारण और विधि विधान से पूजा पाठ कराया गया। तत्पश्चात श्रद्धालुओं ने उक्त संगम से जल उठा कर कलश यात्रा को देवी धाम जरदे दुर्गा पूजा पंडाल पर समाप्त किया । कलश यात्रा में कुंवारी कन्याओं सहित महिला पुरुष और युवकों ने भाग लिया।

13 total views, 1 views today

डंडई । गढ़वा । श्रमदान कर दानरो नदी में वाहन पार होने लायक बनाई पत्थरों की सड़क

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के कादईलिया गांव के ग्रामीणों ने श्रमदान कर हरकुंडी दानरो नदी में वाहन पार करने लायक पत्थरों से सड़क बनाई है।

बताया गया कि नदी पार करने लायक सड़क बनाने के अभाव में पिछले कई वर्षों से वाहनों का आवागमन बाधित था । लोगों के श्रमदान से नदी में पत्थर डालकर सड़क बनाई गई।समाजसेवी श्रवण पासवान ने बताया कि सीमावर्ती इलाके के जनप्रतिनिधियों सहित रामनाथ विश्वकर्मा ,नंदू चौधरी ,लाल जी पासवान ,रामराज राम सहित कई लोगों के सहयोग से हर कुंडली दानरो नदी में पत्थर भरकर वाहन पार होने लायक सड़क बनाई गई है। उन्होंने बताया कि अब मेराल के रास्ते जिला मुख्यालय जाने में हम लोगों को काफी सुविधा हो गई।

39 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । खनन विभाग की टीम ने किया बालू घाट का जांच, 6 लोगों पर हुई प्राथमिकी दर्ज

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई थाना क्षेत्र में अवैध बालू उठाव का खबर छपने के बाद पिपरहवा बालू घाट का खनन विभाग की टीम ने जांच किया। इस दौरान जिला खनन पदाधिकारी योगेंद्र बडाइक , खान निरीक्षक सुनील कुमार, अंचल अधिकारी सोमा उरांव ,मुखिया पति दिनेश राम तथा पुलिस अवर निरीक्षक दयानंद कुमार यादव ने पिपरहवा बालू घाट स्थलों का जांच किया ।

जांच के दौरान ग्रामीणों ने पदाधिकारियों से बताया कि ग्राम डंडई निवासी राम आशीष गुप्ता, दीनानाथ प्रसाद, श्रवण साव, भगवान दास प्रसाद, मुन्ना साह के द्वारा रात में और अहले सुबह बालू की धड़ल्ले से ढोंवाई किया जाता है। वहीं देवनाथ उरांव ने बताया कि बालू ढोने वाले लोगों की वजह से हमलोगों का रात में नींद भी खराब हो जाता है।

उसने बताया कि हम एक प्रधानमंत्री आवास के लाभुक भी हैं।उसने बताया कि हम नदी के किनारे के ही निवासी हैं। फिर भी लेबरों को मजदूरी छोड़कर ₹500 प्रति ट्रिप बालू रात के समय गिरवाए हैं।

जांच के क्रम में अधिकारियों ने पाया कि राजेंद्र चौधरी ग्राम जरदे, शशि कुमार और सुरजीत कुमार ग्राम डंडई के द्वारा अवैध बालू की आपूर्ति लेकर प्रधानमंत्री आवास निर्माण का कार्य किया जा रहा है।

मौके पर जिला खनन पदाधिकारी योगेंद्र बड़ाइक ने बताया कि ग्रामीणों और प्रधानमंत्री आवास के लाभूको द्वारा बालू का अवैध उत्खनन कर अवैध रूप से उठाव करने की पुष्टि होने पर डंडई के पांच ट्रैक्टर मालिकों व एक अन्य पर प्राथमिकी दर्ज करवाई गई है।

साथ ही बताया कि ग्राम डंडई निवासी राम आशीष प्रसाद, दिनानाथ प्रसाद, भगवानदास प्रसाद, श्रवण प्रसाद, मुन्ना साह सहित नदी के किनारे अवैध रूप से मिट्टी का उत्खनन करने वाले ग्राम करके निवासी रामाधार चौधरी पर प्राथमिकी दर्ज कर करवाई की गई है। उन्होंने कहा कि फिर अवैध उठाव की शिकायत मिलने पर बालू घाट का फिर जांच किया जाएगा और जांच में बालू उठाव पुष्टि होने पर फिर करवाई की जाएगी।

16 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । सिद्धिविनायक हॉस्पिटल डंडई में पहली बार आंख का इलाज हुआ शुरू

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई मेन बाजार स्थित सिद्धिविनायक हॉस्पिटल में पहली बार आंख का इलाज शुरू किया गया। उक्त बातों की जानकारी देते हुए हॉस्पिटल के प्रोपराइटर डॉ अखिलेश कुमार ने बताया कि हर शुक्रवार को बाहर से आए हुए कुशल चिकित्सक के द्वारा दोपहर 2:00 से 5:00 तक आंख का इलाज किया गया।बताया कि नियमित रूप से नेत्र विशेषज्ञ चिकित्सक डॉक्टर पूर्णेन्दु विमल द्वारा रोस्टर के अनुरुप इलाज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रखंड के लोगों के लिए शहरों जैसी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है । कहा कि हॉस्पिटल में सभी प्रकार की जांच, एक्सरे, ईसीजी एवं अल्ट्रासाउंड की सुविधा उपलब्ध है और अपेंडिक्स, हर्निया सहित कई बीमारी का ऑपरेशन किया जाता। वही रोगियों को सेवा की भावना से बहुत ही कम शुल्क में शहरों जैसी स्वास्थ सुविधा प्रदान की जा रही है।

110 total views, 4 views today

डंडई । गढ़वा । डंडई में धड़ल्ले से हो रही है अवैध बालू का उठाव

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई थाना क्षेत्र में अवैध बालू उठाव किया जा रहा है। अवैध रूप से बालू का उठाव रात्रि के समय कर रहे हैं। वही पीएम आवास सहित कई सरकारी योजनाओं के निर्माण के लिए लाभुकों को ₹2000 प्रति ट्रिप के हिसाब से बालू बेच रहे हैं।

रात्रि और सुबह के समय दर्जनों ट्रैक्टर मालिकों के द्वारा बालू का उठाव धड़ल्ले से किया जा रहा है। जिससे प्रधानमंत्री आवास सहित अन्य योजनाओं के लाभुकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बताया कि इसके पहले लोगों को तीन से चार किलोमीटर की दूरी पर चार सौ रुपए से पाच सौ रुपए प्रति ट्रिप बालू मिल जाता था। लेकिन विभाग के द्वारा जब से बालू उठाव पर रोक लगा है । उसके बाद से ही बालू माफियाओं के द्वारा दो हजार रुपए प्रति ट्रिप की दाम पर बालू को बेचा जा रहा है।

बालू उठाव को लेकर डंडई सीओ सोमा उरांव ने कहा कि बिना आदेश के बालू उठाव करना गलत है। यदि कोई भी व्यक्ति बालू उठाव करते पकड़े गए तो उक्त लोगों के ऊपर निश्चित तौर पर कार्रवाई की जाएगी।

वही थाना प्रभारी विकास कुमार ने कहा कि बालू का उठाव के बारे में जानकारी तो मिली है। परंतु सीओ के आदेश के बाद ही हम बालू माफियाओं के ऊपर करवाई कर सकते हैं।

106 total views, no views today

बड़ी खबर । डंडई । गढ़वा । अपाची बाइक ने टीवीएस बाइक में मारी टक्कर, दो जख्मी

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के सोनेहारा रोड यूरिया नदी पुल के पास अज्ञात अपाची बाइक ने टीवीएस बाइक में टक्कर मार दी। जिससे टीवीएस बाइक पर सवार
करके गांव निवासी उस्मान अंसारी 60 वर्ष तथा आशिक अंसारी 26 वर्ष पूरी तरह से जख्मी हो गए। वही अपाची सवार व्यक्ति फरार होने में सफल रहा। रास्ते से गुजर रहे व्यक्तियों ने घायल व्यक्तियों के परिजनों की घटना की जानकारी दी।

परिजनों ने आनन-फानन में घटनास्थल पर पहुंचकर एंबुलेंस को बुलाने के लिए 108 नंबर पर कॉल किया। परंतु एंबुलेंस एक घंटा बाद भी नहीं पहुंच सकी। परिजनों ने निजी वाहन से घायलों को डंडई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गया। जहां पर स्वास्थ्य कर्मियों ने इलाज नहीं करने की बात कहते हुए हड़ताल पर रहने की बात कही। उसके बाद परिजन एंबुलेंस मंगवाने का लगातार प्रयास करते रहे। तब तक घायलों को बेहोशी की हालत में लावहि मोड़ के एक कपड़ा दुकान के बाहर रखा गया। दो घंटा देर से पहुंची एंबुलेंस के द्वारा घायलों को सदर अस्पताल ले जाया गया।

घटना के संबंध में परिजन नसीम अंसारी ने बताया कि रोज की तरह सोने हारा के रास्ते डंडई मिथिलेश प्रसाद के ईट भट्ठा में कोयला फोड़ने का कार्य करने आ रहे थे।

134 total views, 4 views today

डंडई । गढ़वा । मायके जा रही महिला के साथ दो युवकों ने किया छेड़छाड़

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अन्तर्गत डंडई थाना क्षेत्र के रारो गांव से मायके जा रही महिला के साथ दो युवकों द्वारा छेड़छाड़ करने का मामला प्रकाश में आया है।

घटना के संबंध में भुक्तभोगी के पति रारो गांव निवासी मुंशी राम ने बताया कि बुधवार शाम करीब 7:00 बजे मैं अपने परिवार और बच्चे के साथ रारो गांव से ससुराल जरही जा रहा था। उसी क्रम में लवाही नहर के पास लवाही निवासी पवन कुमार व सोनू पांडेय नामक युवक के द्वारा मेरी पत्नी को पहले बाइक से धक्का लगाया गया। विरोध करने पर अपशब्द बातें कही गई। तत्पश्चात लोग वहां जुट गए और दोनों पक्ष के लोगों को समझा-बुझाकर अपना-अपना रास्ते जाने के लिए बोला गया। भीड़ खत्म होते ही युवकों ने महिला से कहा कि आगे चलो तो बताते हैं ।

बताया कि लगभग आधा किलोमीटर आगे जाने के बाद उक्त दोनों युवक बाइक लगाकर रोड के बीच में खड़े थे। नजदीक पहुंचते ही अपशब्द बोलते हुए कहने लगे कि धक्का लगा है ना, दिखाओ कहां पर चोट लगा है। नहीं दिखाने पर लड़कों के द्वारा अपशब्द बोलते हुए छेड़छाड़ किया गया।

158 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । पुल में हो रही अनियमितता को लेकर ग्रामीणों ने किया हंगामा

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के झोतर गांव के कजरमरा दानरो नदी पर करोड़ों रुपए की लागत से पुल निर्माण कार्य में अनियमितता को लेकर शुक्रवार को ग्रामीणों ने पुल निर्माण स्थल पहुंच कर जमकर हंगामा किया।

हंगामा कर रहे ग्रामीणों ने अनियमितता का आरोप लगाते हुए पुल निर्माण कार्य को रोक दिया । हंगामा कर रहे ग्रामीण सीताराम चौधरी, लाल बिहारी चौधरी, भिखारी चौधरी, सुरेश चौधरी, जितेंद्र चौधरी, विनोद चौधरी, संतोष चौधरी, दिनेश ठाकुर, संजय राम, अरुण राम, दुलारी चौधरी, सुदामा चौधरी, त्रिवेणी चौधरी, अखिलेश चौधरी सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि पुल निर्माण कार्य में भारी अनियमितता बरती जा रही है।

संवेदक के द्वारा पुल के निर्माण में मिट्टी मिला हुआ छरी का उपयोग किया जा रहा है। वही पुल निर्माण के दोनो तरफ बने डायवर्शन के बीच में बिना पिच कराए ही छोटे-छोटे टुकड़े की छड़ को जोड़ करबढलाई कराया जा रहा है। जिससे पुल कभी भी क्षतिग्रस्त हो सकता है।

वहीं ग्रामीणों ने बताया कि संवेदक द्वारा पुल निर्माण कार्य मे केवल खानापूर्ति किया जा रहा है। पुल निर्माण के गुणवत्ता में जब तक सुधार नहीं होता है तब तक पुल निर्माण कार्य बंद रहेगा।

वहीं ग्रामीणों ने गढ़वा उपायुक्त राकेश कुमार पाठक से पुल निर्माण कार्य की अनियमितता को जाच कर कार्रवाई की मांग किया है।

मामले में संवेदक सोनू सिंह ने बताया कि पुल निर्माण कार्य प्राक्कलन के अनुसार कराया जा रहा है, ग्रामीणों का लगाया गया आरोप गलत व निराधार है।

34 total views, no views today

बड़ी खबर । डंडई । विधवा महिला ने प्रखंड समन्वयक पर लगाया घूस मांगने का आरोप

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड क्षेत्र के प्रधानमंत्री आवास की दूसरी किस्त की राशि को लेकर परेशान हुई जरही गांव की एक विधवा महिला ने प्रखंड कार्यालय पहुंचकर पीएम आवास के प्रखंड समन्वयक नागेंद्र मेहता पर बरसते हुए 10 हजार घुस मांगने का आरोप लगाई।

इस दौरान महिला ने कहा कि मैं एक विधवा महिला हूं और मुझे दूसरी किस्त की राशि के लिए बहुत परेशान किया जा रहा है। आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम आवास के प्रखंड समन्वयक नागेंद्र मेहता बहुत ही घूसखोर हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि जब हम ₹10000 उनको दिये थे तो उनके निर्देश पर मेरा प्रधानमंत्री आवास का सेंसन और जियो टैग किया गया। और पहले किस्त की राशि मुझे दे दी गई। लेकिन अब वह बिना घूस लिये, दूसरी किस्त की राशि देने को तैयार नहीं हैं।

महिला ने कहा कि गांव के दर्जनों लोगों का पहले से पक्का मकान और चार पहिया वाहन है। और उन्हें भी आवास मिली है। वहीं उनलोगों का दूसरी किस्त की राशि भी छोड़ दी गई। लेकिन मुझे दूसरे किस्त की राशि के लिए परेशान किया जा रहा है।

महिला ने बताया कि प्रखंड समन्वयक नागेंद्र मेहता बिना घुस के कार्य नहीं करते। उनके द्वारा किस्त की राशि छोड़ने के नाम पर फिर से ₹10000 की मांग की जा रही है। घुस नहीं देने पर उनके द्वारा दूसरी किस्त की राशि देने के लिए टाल मटोल किया जा रहा है।

महिला की बातों पर प्रखंड समन्वयक नागेंद्र मेहता गुम साधे रहे। कुछ देर बाद उन्होंने बताया कि महिला के द्वारा लगाया गया आरोप गलत और निराधार है। उन्होंने बताया कि महिला अयोग्य लाभुक है। उसके आवास का पहली किस्त की राशि कैसे भुगतान हुई, यह मुझे जानकारी नहीं है।

मामले को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी सोमा उरांव ने बताया कि लाभुक भानुमति कुंवर के द्वारा पंचायत कर्मियों को गलत जानकारी देकर आवास सेंसन और जीयो टैग किया गया है। वही पहले किस्त की राशि भी छोड़ दी गई है। उसका पहले से पक्का का मकान है इसलिए वह आवास का लाभ लेने योग्य नहीं है। मामले का जांच किया जाएगा । जांच में दोषी पाए जाने वाले कर्मियों के ऊपर कड़ी से कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

110 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । झोतर गांव में एक युवक की हार्ट अटैक से मौत, छाया मातम

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के झोतर गांव निवासी जय कुमार राम 40 वर्ष को हार्ड अटैक से मौत हो गई। जिससे परिजनों मेंं कोहराम मच गया ।

बताया गया कि मृतक जय कुमार राम राष्ट्रीय साक्षरता मिशन के प्रेरक पद पर कार्यरत था। पिछले 12 माह से मानदेय नहीं मिलने से आर्थिक तंगी के कारण हमेशा मानसिक तनाव में रहता था।

वहीं बताया गया कि मृतक जय कुमार राम ने कुछ माह पहले अपनी पुत्री की शादी उत्तर प्रदेश के बागेसोती गांव में तय किया था, पुत्री की शादी में होने वाले खर्च को लेकर हमेशा परेशान था।

मृतक अपने पीछे पत्नी समेत तीन बच्चे रंजीत कुमार ,छोटू कुमार ,शोभा कुमारी को छोड़ चल बसा। घर के परिजन मुनेश्वर राम, निर्मल राम, सुरेंद्र राम, रंजीत ने बताया कि मानदेय नहीं मिलने से हमेशा तनाव में रहते रहते थे। उनका दूसरा कोई रोजी रोजगार नहीं था।

जानकारी मिलते ही राष्ट्रीय साक्षरता मिशन के प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक गंगा राम ने मृतक के घर पहुंच परिजनों को ढाढस बंधाया। उन्होंने कहा कि मृतक जय कुमार राम को पिछले एक वर्ष से मिलने वाला मानदेय बंद था। इससे वह हमेशा कार्यालय का चक्कर लगाता रहता था। माह में दो तीन बार मानदेय के बारे में फोन पर जानकारी लिया करता था। मृतक मानदेय के लिए हमेशा परेशान रहता था।

93 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । थाना परिसर में दुर्गा पूजा को लेकर शांति समिति की, की गई बैठक

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई थाना परिसर में BDO के अध्यक्षता में दुर्गा पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक की गई ।

बैठक में मुख्य रूप से प्रखंड के दुर्गा पूजा कमेटी के सदस्यों , जनप्रतिनिधियों सहित गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। इस दौरान प्रखंड भर से आए हुए दुर्गा पूजा कमेटी के सदस्यों ने कोरोना काल के बीच मनाये जाने वाले इस बार का दुर्गा पूजा को लेकर खूब चर्चा की।

मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सोमा उरांव ने कहा कि दुर्गा पूजा मनाने को लेकर सरकार के द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक सभी को दुर्गा पूजा सादगी तरीके से मनाने की जरूरत है। ताकि देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण पर पाबंदी लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस बार के दुर्गा पूजा में भीड़ भाड़ लगने वाली किसी भी तरह का सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगी। वही पूजा पंडालों में भी 7 से अधिक व्यक्तियों के प्रवेश वर्जित है। उन्होंने बताया कि पूजा कार्यक्रम का आयोजन छोटे पंडालों में ही सीमित रखना है किसी भी प्रकार का प्रकाश सज्जा नहीं करनी है। सार्वजनिक उद घोषणा प्रणाली का उपयोग भी नहीं करना है।

मौके पर प्रशिक्षु थाना प्रभारी विकास कुमार ने कहा कि कोविद -19 को देखते हुए सरकार की ओर से दशहरा पूजा मनाने को लेकर गाइडलाइन जारी किया गया है। यदि कोई भी पूजा कमिटी के द्वारा गाइडलाइन के विरुद्ध कार्य करते हैं तो उन पर सख्त कानूनी करवाई की जाएगी।

इस मौके पर मुख्य प्रतिनिधि दिनेश राम, पंकज विश्वकर्मा, श्रावण चंद्रवंशी, प्रिंस कुमार, आनंद प्रकाश, अनीता गुप्ता सहित कई लोग उपस्थित थे।

146 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । 280 छात्र-छात्राओं के बीच किया गया पोषाहार व पैसा का वितरण

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के जरदे गांव स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय जरदे के 280 छात्र-छात्राओं के बीच पोषाहार व एमडीएम पैसा का वितरण किया गया ।

वितरण की शुरुआत प्रधानाध्यापक उदय कांत, अध्यक्ष सकेंद्र चौधरी, समाजसेवी सूर्य देव चौधरी तथा उप मुखिया अमेरिका चौधरी के द्वारा की गई।

पोषाहार व एमडीएम पैसा का वितरण में कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 46 दिन की पोषाहार 6 किलो 900 ग्राम चावल तथा ₹342 के हिसाब से पैसों की वितरण की गई। वही कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 46 दिन के लिए ₹228 तथा चावल 4 किलो 600 ग्राम के हिसाब से पोषाहार बांटी गई।

मौके पर विद्यालय के अध्यक्ष सकेंद्र चौधरी ने बताया कि विद्यालय की ओर से बच्चों की पोषाहार व एमडीएम साग सब्जी के पैसों की वितरण लगातर की जा रही है। वितरण के दौरान बच्चों को कोरोना काल से बचने के उपाय भी बताए जा रहे हैं। वहीं विद्यालय की ओर से लगातार ऑनलाइन पढ़ाई भी डीजी साथ कार्यक्रम के तहत कराया जा रहा है।

साथ ही मौके पर प्रधानाध्यापक उदय कांत ने बताया कि सरकार की ओर से मिलने वाली हर सुविधाओं का प्रत्येक बच्चों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। वही ऑनलाइन शिक्षा से बच्चे वंचित न रहे ,उसके लिए भी विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा टोला टोला जाकर बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ा जा रहा है।

इस मौके पर पूर्व अध्यक्ष शंकर चौधरी, वार्ड सदस्य चुनमुन चौधरी, मनीष चौधरी,शिक्षक उमेश चौधरी, अजीत कुमार चौबे ,रेनू गोपाल मिंज सहित कई लोग उपस्थित थे।

121 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । अवैध रूप से जमीन मापी कराने का लगाया गया आरोप

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के ग्राम पंचायत तसरार में एक विवादित जमीन को डंडई C.O के द्वारा मापी कराए जाने पर एक पक्ष के लोगों ने अवैध माफी कराने का आरोप लगाया है। दुष्यंत कुमार सिंह ने बताया की विवादित भूमि का खाता संख्या 67, प्लॉट संख्या 621 तथा रकबा 933 एकड़ भूमि की माफी के बारे में जिक्र किया गया है। दुष्यंत ने अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए बताया कि प्रभारी अंचल पदाधिकारी सोमा उरांव, मजिस्ट्रेट बलराम कृष्ण शर्मा तथा सरकारी अमीन प्रतिद्वंद्वियों के साथ सांठगांठ कर रकबा 933 के जगह रकबा 936 में मापी करा दी।

बताया कि मेरे प्रतिद्वंदी उचितेश्वर प्रसाद सिंह  का रकबा 933 एकड़ के बजाए 1094 एकड़  जमीन की नापी करा दी गई जो बिल्कुल अवैध  है। आगे दुष्यंत ने कहा है कि मेरे पड़ोसी उचितेश्वर प्रसाद सिंह का इस भूमि में पिछले कई वर्षों से विवाद चलते आ रहा है। जो जमीन गैरमजरूआ खाता 67 प्लॉट 621 तथा रकबा 933 है। रकबा 936 भूमि को खानदानी भूमि बताते हुए कहा कि विपक्षियों के द्वारा आज प्रखंड के पदाधिकारियों से सांठगांठ कर उक्त भूमि की माफी कराई गई है। जिससे हम सहमत नहीं हैं। दुष्यंत ने बताया कि मापी के दौरान हम लोग काफी विरोध भी किए हैं। दुष्यंत ने बताया कि अनुमंडल पदाधिकारी को लिखित आवेदन देकर CO द्वारा कराई गई। मापी को खारिज करते हुए, विवादित की सत्यता की जांच करते हुए पुनः मापी कराने की मांग की है।

15 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । रक्तदान कर बचाया एक महिला की जान, प्रसव हुआ सफल

> रक्तदान करना, नया जीवन देने के बराबर है : चुनमुन चौधरी

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के ग्राम पंचायत करके गांव निवासी चुनमुन चौधरी के एक रिश्तेदार की जान धर्मेंद्र कुमार नामक युवक के द्वारा रक्तदान कर बचाई गई। बताया गया कि करके गांव निवासी चुनमुन चौधरी के प्रसव पीड़ित महिला गीता देवी रिश्तेदार है। और गीता देवी को प्रसव के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लेकिन डॉक्टरों के द्वारा उसके शरीर में ब्लड की काफी कमी बताई गई। जिससे उसके परिजनों में ब्लड की समस्या को लेकर काफी बेचैनी बढ़ गई। वे लोग काफी देर से ब्लड को लेकर इधर उधर भटक रहे थे।

तभी जानकारी पाकर पलामू लालगढ़ निवासी धर्मेंद्र कुमार ने सेवा भाव से अपना एक यूनिट बी पॉजिटिव ब्लड का रक्तदान किया । उन्होंने बताया की मेरे द्वारा यह छठा बार रक्तदान किया जा रहा है साथ ही बताया कि मुझे इस तरह के सहयोग करने पर मुझे आंतरिक खुशी होती है। तथा मैं समाज के सभी युवाओं को इस तरह के सहयोग के लिए हमेशा प्रेरित करता हूं। तत्पश्चात तड़प रही महिला हो ब्लड चढ़ाया गया। जिससे महिला का प्रसव कराया गया। जिससे प्रसव के बाद बच्चा की जान बची।

इस महान कार्य के लिए चुनमुन चौधरी के परिजनों ने धर्मेंद्र को तहे दिल से आभार व्यक्त किया। इस दौरान पीड़िता के परिजन चुनमुन चौधरी ने कहा कि रक्तदान कर किसी भी व्यक्ति का जान बचाना बहुत ही पुनीत कार्य है और यह नया जीवन देने के बराबर है।

53 total views, 1 views today

डंडई । गढ़वा । सब्जियों की महंगाई को लेकर क्षेत्र के ग्रामीणों ने किया चिंता व्यक्त

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत प्रखंड डंडई के मुख्य सप्ताहिक बाजार में इन दिनों सब्जियों के भाव आसमान बछू रहा है जिससे आम लोगों ने चिंता व्यक्त किया है।

सब्जियों की महंगाई से छोटे-छोटे दैनिक मजदूरी करने वाले आम आदमी पर काफी बुरा असर पड़ा है। वहीं महंगाई की वजह से आम आदमी सब्जियों की खरीदारी नहीं कर पा रहे हैं और सब्जियों की महंगाई की मार से लोग परेशान ।

सब्जी की खरीदारी करने आए ग्रामीणों ने बताया कि एक तरफ जहां लोग कोरोना महामारी से उबर नहीं पाए हैं कि अब सब्जियों में आई महंगाई की मार से परेशान हैं।

लोगों ने बताया कि बरसात के बाद हरी सब्जियों की महंगाई तो हर साल रहती है लेकिन इस साल आलू का दाम भी लगातार आसमान छू रहा है। आलू , प्याज और टमाटर 40 रुपए प्रति किलो ग्राम की दर से खुदरा बिक रहा है।

आलम यह है कि सब्जियों की मूल्य रोजाना बढ़ने के कारण आम आदमी लोग खरीदारी से बाहर हैं। लोगों में सब्जियों के भाव बढ़ जाने से चिंता का माहौल बना हुआ है।

साथ ही बताया कि आम आदमी लोग सब्जी की बढ़ती कीमतों के कारण वे 1 से 2 किलो सब्जियां ही खरीद कर अपना काम चला रहे हैं। लोगों को सब्जियां खाना मुहाल हो गया है।

37 total views, 1 views today

डंडई । शिव शिष्य परिवार के सदस्य कुलदीप राम ने एक वृद्ध को दिया एक यूनिट ब्लड

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत प्रखंड मेराल के ग्राम पेंदली निवासी शिव शिष्य परिवार के सदस्य कुलदीप राम के द्वारा प्रखंड डंडई अंतर्गत करके निवासी एक वृद्ध सीता राम प्रजापति को एक यूनिट रक्त दान कर पुण्य का कार्य किया गया ।

मालूम हो कि वृद्ध सीता राम प्रजापति को बीते 23 सितंबर को अरंगी मोड पर टेंपो पलटने से इनका एक पैर फ्रेक्चर हो गया है, जिनका इलाज डालटनगंज डॉ अरुण कुमार शुक्ला के यहां हो रहा है जहाँ डॉ. के द्वारा उनका ब्लड कम होने की बात कही गयी।

इसकी सूचना शिव शिष्य परिवार के सदस्य यमुना प्रसाद रवि को जैसे ही मिली की बी पॉजिटिव ब्लड की आवश्यकता है। वे भाई कुलदीप को बुलवाकर तत्काल मदद किये।

पूछे जाने पर शिव शिष्य परिवार के सदस्य यमुना प्रसाद रवि ने बताया कि रक्तदान जीवनदान है,इससे बढ़कर कोई दान नही है। मानव के मानवता के लिए हम सभी को जागरूक होना होगा।

आइए भगवान शिव को अपना गुरु बनाएं महादेव जगत के गुरु हैं किसी भी जाति धर्म संप्रदाय के लोग उन्हें अपना गुरु बना सकतें है। साथ ही उन्होंने बताया कि आज ब्रमदेव प्रजापति भाई ने महादेव को आपना गुरू स्वीकार किये।

24 total views, 1 views today

डंडई । गढ़वा । गरीबी, बेरोजगारी, स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में हो रही लगातार मौत

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड मुख्यालय स्थित भुइया टोली में पिछले 1 वर्ष से लगातार मौतें हो रही है । जिसको लेकर उस टोला के ग्रामीणों ने चिंता व्यक्त किया है। उक्त टोला में हो रही मौत का सबसे बड़े कारण गरीबी, बेरोजगारी, स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव से जोड़कर लोग देख रहे हैं और बता रहे हैं कि प्रखंड का मात्र यही टोला है जहां पर कई लोगों की मौतें लगातार हो रही है। टोला के ग्रामीणों ने बताया है कि कई लोगों की मौतें बाहर के राज्यों में पलायन करने के बाद मजदूरी का काम करने के दौरान हुई है ।जिसकी लाशें कंपनी द्वारा भेज दी जाती है । वहीं आर्थिक तंगी के कारण कई लोग इलाज के अभाव में दम तोड़ दिए।

टोला वासियों ने बताया कि 1 साल के अंदर एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई। जिससे उसका पूरा परिवार शोकाकुल हो गए हैं।

बताया कि गणेश भुईयां के 42 वर्षीय बड़ा पुत्र रामधनी भुईयां का हार्ट अटैक से फरवरी 2020 में मौत हो गई। वही कुछ दिन बाद फरवरी 2020 में ही उनका 40 वर्षीय द्वितीय बड़ा पुत्र भोला भुईयां की भी मौत हो गई। उसके हफ्तों बाद रामधनी के साला मनोज भुइयां का भी मौत हो गई।

कुछ महीने बाद सितंबर 2020 में गणेश के 35 वर्षीय पुत्र प्रमोद भुईयां का भी बाहर के राज्य आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में काम करने के दौरान मौत हो गई। जिसका शव एंबुलेंस द्वारा गांव पहुंची।

मृतकों की परिवार बुरी तरह से टूट गई है। आगे बताया कि रामा भुईयां के 35 वर्षीय पुत्र मनोज भुइयां जो सरिया सेटिंग में बाहर के राज्य में काम करते थे। बेहतर इलाज के आभाव में टीवी बीमारी से उनकी मौत हो गई।

बताया कि एक वर्ष के अंदर इलाज के अभाव में कालीचरण भुइयां , देव शरण भुइयां,कुलदीप ठाकुर, हरिहर पटवा, लोटन भुइयां ,जिर्वा कुंवर, मनोज भुइयां सहित कई लोगों की मौतें हुई है।

लोगो ने बताया कि गरीबो को सुधी लेने वाला कोई नहीं है, आज सरकारी लाभ के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भी कई महीनों तक अधिकारियों का चक्कर लगाना पड़ रहा है।

55 total views, no views today

डंडई । 2 सालों से दे रहा है दुर्घटना का दावत, डंडई पुलिस ने कराया डायवर्सन को दुरुस्त

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई थाना क्षेत्र स्थित यदुवंशी पेट्रोल पंप के पास टूटा हुआ पुलिया व जर्जर डायवर्सन लगभग 2 सालों से बड़ी दुर्घटना का दावत दे रही है ।

लेकिन शर्मसार कर देने वाली बात तो यह है कि अभी तक अपने आप को समाजसेवि का दावा ठोकने वाले स्थानीय जनप्रतिनिधियों का ध्यान उस पर नहीं गया । जबकि सभी लोग उसी जर्जर सड़क से हमेशा जिला मुख्यालय में आते जाते हैं फिर भी प्रतिनिधियों के द्वारा उसे अनदेखा किया गया ।

अन्तोगत्वा आगामी दुर्घटना को ध्यान में रखते हुए डंडई पुलिस प्रशासन के द्वारा अपने निजी स्तर से जर्जर डायवर्शन को दुरुस्त कराया गया जो सराहनीय कार्य है।

मौके पर उपस्थित प्रभारी थाना प्रभारी विकास कुमार ने बताया कि डंडई थाना का वह सड़क जिला मुख्यालय से जोड़ने वाली मुख्य सड़क है लेकिन पुलिया को टूट जाने से वहां ग्रामीणों के द्वारा एक डायवर्शन बनाया गया है लेकिन ओ भी काफी जर्जर हो चुका है, जिसमें छोटी मोटी दुर्घटना का शिकायत कई बार आ चुका है लेकिन अभी तक उस पर किसी का ध्यान नहीं गया ।

141 total views, 1 views today

डंडई । गढ़वा । सीएसपी खुल जाने पर जरही पंचायत के लोगों को मिला काफी सुविधा

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के जरही मेन बाजार में फिनो पेमेंट बैंक का सीएसपी अशोक चौधरी के द्वारा खोला गया।

जिसका उद्घाटन पंचायत के वीडीसी संदीप कुमार कश्यप व महेंद्र चौधरी ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित व सीता काटकर किया ।मौके पर संदीप कुमार कश्यप ने कहा कि मेन बाजार में सीएसपी खुलने से क्षेत्र के लोगों को
बैंक सेवाओं से जुड़ने के लिए मौका मिलेगा।

उन्होंने बताया कि गिने चुने सीएसपी होने की वजह से ग्राहकों को भीड़ का सामना करना पड़ता था । लोगों को कई किलोमीटर दूर जाकर बैंक खाता खुलवाने वा जमा निकासी के लिए भटकना पड़ता था।

सीएसपी खुलने से लोगों को काफी सुविधा हुई है।इस दौरान बैंक के प्रोपराइटर अशोक चौधरी ने बताया कि बैंक से वंचित सुदूरवर्ती इलाके के लोगों को भी बैंक से जोड़कर लाभ पहुंचाया जाएगा ग्राहकों का बैंक के माध्यम से सेवा देना है मेरा कर्तव्य है।

34 total views, 1 views today

डंडई । गढ़वा । करके में ग्राम सभा के माध्यम से दीदी बाड़ी योजना का किया गया चयन

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के ग्राम पंचायत करके के पंचायत भवन के प्रांगण में गांधी दिवस के शुभ अवसर पर मुखिया श्रवण चन्द्रवंशी के अध्यक्षता में दीदी बाड़ी योजना का चयन पंचायत के सभी आजीविका सखी मण्डल के सदस्यों की सर्वसहमति से किया गया।

साथ ही योजना का देख भाल व लाभुकों को योजना के प्रति प्रेरित करने के लिए दीदी बाड़ी योजना का कैडर का चुनाव किया गया। जिसमें मिथिला देवी,ललिता देवी,प्रभा देवी ,रिन्दा देवी का नाम चयनित किया गया।

जहाँ CC सोनी खातून के द्वारा दीदी बाड़ी योजना के बारे में पंचायत के सभी आजीविका सखी मण्डल के सदस्यों को विस्तार से समझाते हुये आत्मनिर्भर होने के लिये प्रेरित किया गया ।

कार्यक्रम में रोजगार सेवक,स्वंय सेवक,वार्ड सदस्य, करके पंचायत के बागवानी कैडर सुप्रिया कुमारी,सक्रिय महिला शांति देवी,पूजा देवी,GRP डंडई प्रखंड कमला देवी, तथा पंचायत के कुल 32 आजीविका सखी मण्डल के अध्यक्ष, सचिव, व सभी सदस्य भाग लिए।

46 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । सिद्धिविनायक हॉस्पिटल डंडई में पहली बार आंख और दांत का इलाज हुआ शुरू

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के मेन बाजार डंडई स्थित सिद्धिविनायक हॉस्पिटल में पहली बार कुशल चिकित्सकों के द्वारा आंख और दांत का इलाज शुरू किया गया।

उक्त बातों की जानकारी देते हुए हॉस्पिटल के प्रोपराइटर डॉ अखिलेश कुमार ने बताया कि बाहर के कुशल चिकित्सकों के द्वारा सप्ताह में दो दिन शुक्रवार और रविवार दोपहर 2:00 से 5:00 तक आंख आंख स्पेस्लिस्ट डॉ. पूर्णेन्दु विमल के द्वारा आंख का इलाज शुरू किया जाता है तथा सप्ताह में एक दिन बुधवार को दोपहर 2 बजे से शाम पांच बजे तक दांत स्पेस्लिस्ट डॉ.आलोक कुमार के द्वारा दांत मुंह से सम्बंधित बीमारियों का इलाज किया जाता है ।

उन्होंने बताया कि प्रखंड के लोगों के लिए शहरों जैसी स्वास्थ्य सुविधा मेरे द्वारा मेरे हॉस्पिटल में उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि सिद्धिविनायक हॉस्पिटल में गरीब, असहाय, अनाथ व्यक्तियों का इलाज नि:शुल्क किया जा रहा है।

वही अन्य रोगियों को सेवा की भावना से बहुत ही कम शुल्क में शहरों जैसी स्वास्थ सुविधा प्रदान की जा रही है। साथ ही बताया कि हॉस्पिटल में सभी प्रकार की जांच, एक्सरे, ईसीजी एवं अल्ट्रासाउंड की सुविधा उपलब्ध है। वही अपेंडिक्स, हर्निया सहित अन्य बीमारी का ऑपरेशन भी किया जाता।

161 total views, 2 views today

डंडई। अम्बेडकर आवास के लिए एक वर्ष पूर्व हुआ था फोटो, अभी तक नही मिला आवास

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के ग्राम पंचायत करके के वार्ड नंबर 14 निवासी रुकमिनियाँ देवी पति राम गति भुइँया उनके सारे परिवार टूटे हुए मकान में रहने को मजबूर हैं । मालूम हो कि विगत 1 वर्ष पूर्व मुखिया श्रवण चंद्रवंशी के द्वारा सभी वार्ड सदस्यों का एक कार्यकारिणी मीटिंग बुलाई गई थी जिसमें पंचायत में अंबेडकर आवास का 3 लक्ष्य बताया गया था । जिसमे प्राथमिकता के अनुसार जरदे निवासी रुकमनियाँ देवी को अम्बेडकर आवास के लिए सबसे पहला नाम चयनित किया गया था।

ततपश्चात पंचायत के पदाधिकारी व प्रतिनिधि, पंचायत सेवक रोजगार सेवक स्वयंसेवक मुखिया तथा वार्ड सदस्य सभी संयुक्त रूप से रुकमनियाँ देवी के आवास स्थल पर पहुंचकर उसका आवास का फोटो लेते हुए । उनसे सभी जरूरतमंद कागजात को प्राप्त किये थे और उन्हें जल्द से जल्द अंबेडकर आवास मुहैया कराने का आश्वासन दिए थे।

लेकिन आज एक वर्ष बीत गया फिर भी उन्हें मकान का लाभ नहीं मिल पाया । आज आलम यह है कि वे सभी गरीब परिवार प्लास्टिक डालकर उसमें रहने को मजबूर हैं।

पूछे जाने पर स्थानीय वार्ड सदस्य मनीष चौधरी ने बताया कि हम सभी पंचायत प्रतिनिधि और पदाधिकारीयों के द्वारा एक वर्ष पूर्व रुकमनियाँ देवी का आवास का फोटो लिया गया था और उन्हें प्राथमिकता के अनुसार अंबेडकर आवास पंचायत में सबसे पहले मुहैया कराने का आश्वासन दिया गया था लेकिन आज तक उन्हें अंबेडकर आवास नहीं मिल पाया । साथ ही उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी से आग्रह किया है कि इनकी स्थिति को जांच कर ,जितना जल्द हो सके इन्हे आवास मुहैया कराने का करें।

61 total views, 1 views today

डंडई । गढ़वा । पेयजल की समस्या हुई उत्पन्न, ग्रामीणों ने जताया विरोध

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के बैरियादामार गांव स्थित ठगमनवा मेन बस्ती का दो चापाकल खराब हो जाने से पेयजल की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने विरोध जताया है। विरोध जता रहे ग्रामीण नसीम अंसारी,आदम अंसारी ,नफीस अंसारी, मुबारक अंसारी, जसीम अंसारी , तबारक अंसारी, सरफुद्दीन अंसारी, सिराजुद्दीन अंसारी, इस्लाम अंसारी, नौशाद अंसारी, हतीजा बीबी, नजरून बीवी , जैतून बीबी, सकिना बीवी, जमीला बीबी सहित अन्य लोगों ने बताया कि मेन बस्ती के 2 चापाकल 15 दिन पूर्व ही खराब हो गया है।एक में तो किसी प्रकार थोड़ा-थोड़ा पानी कभी-कभार निकलता है परंतु एक चपाकल तो बिल्कुल जवाब ही दे दिया है। बताया कि नसीम अंसारी के घर के पास का चापाकल लगभग 15 दिन पूर्व ही खराब हो गया है । जिससे लगभग 20 घरों में निवास करने वाले लोगों को पानी के लिए बहुत दिक्कत हो रही है। बताया कि वार्ड सदस्य के पास हम लोग शिकायत किए परंतु उनके द्वारा चापाकल बनवाने को लेकर टालमटोल किया जा रहा है। जिससे हम लोगों को पेयजल को लेकर भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि घरेलू कार्यों एवं पेयजल को लेकर दूर से पानी ला कर हम लोगों को अपनी जरुरतों को किसी प्रकार पूरा करना पड़ रहा है। इस दौरान पेयजल की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों ने नम्रता पूर्वक प्रखंड विकास पदाधिकारी सोमा उरांव और पंचायत के मुखिया फुलवंती देवी से मांग किया है कि जल्द से जल्द हमारी बस्ती की चापाकल को बनवा दी जाए ताकि हम लोगों को पानी के लिए भटकना ना पड़े

46 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । डंडई पुलिस के द्वारा एक विछिप्त महिला को मिला पुनः उसका परिवार

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई थाना क्षेत्र के सोनेहारा चौक पर कई दिनों से एक विछिप्त महिला इधर उधर भटक रही थी । ग्रामीणों की सूचना पर डंडई प्रभारी थाना प्रभारी विकास कुमार अपने दल बल के साथ चौक पर पहुंचकर महिला के बारे में विस्तृत रूप से जायजा लिया तथा महिला को सुरक्षित जिमेवारी के साथ महिला आश्रय गृह गढ़वा भेज दिया ।

साथ ही डंडई पुलिस तत्परता दिखाते हुए विभिन्न माध्यम से विछिप्त महिला के बारे में सूचना प्रसारित किया तब जाकर पता चला कि महिला बिशुनपुरा थाना क्षेत्र के पचपेड़ी ग्राम की रहने वाली है ,जिसका नाम कलावती देवी उम्र 48 वर्ष पति राम जी बियार है ।

मालूम हो कि राम जी बियार 5 महीने पूर्व अपने नजदीकी थाना बिशनपुरा में अपनी पत्नी कलावती देवी की गुमशुदगी की सन्हा दर्ज कराया था। महिला की के बारे में उसके परिवार वालों को सूचना दे दी गई है ।

115 total views, no views today

बड़ी खबर । डंडई । मृत कुत्ता फेंककर अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों को पुलिस ने प्रकाश में

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । डंडई थाना क्षेत्र में मृत कुत्ता को प्लास्टिक में बांधकर और उसे एकांत जगहों पर फेंककर अफवाह फैलाने वाले असमाजिक व्यक्तियों को डंडई पुलिस के द्वारा 48 घंटों के अंदर ही प्रकाश में लाया गया।

मालूम हो कि बीते मंगलवार शाम को किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा एक मृत कुत्ता को प्लास्टिक में बांधकर एक सुनसान जगह पर फेंक दिया गया था जो बिल्कुल एक मृत व्यक्ति की शव की तरह लग रहा था, जिसे देखकर लोगों ने उसके बारे में स्थानीय पुलिस को सूचना दी , सूचना मिलते ही डंडई थाना प्रभारी विकास कुमार ने अपने दल बल के साथ स्थल पर पहुंचकर मामला का निरीक्षण किया तथा फेंके गए प्लास्टिक को खोलवाया तो उसमें एक मृत कुत्ता पाया गया जो बिल्कुल असामाजिक और शर्मनाक था।

लेकिन डंडई पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए इस तरह के गलत अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों को गुप्त सूचना के अनुसार 48 घंटा के अंदर पता लगाने में सफल रहा ,जिसमें डंडई निवासी धर्मेंद्र कुमार रवि पिता कमलेश राम तथा धर्मेंद्र कुमार पिता सेवक राम का नाम सामने आया । डंडई पुलिस ने दोनों को अपने अपने अभिभावकों व ग्रामीणों के साथ थाना बुलाकर कड़ी फटकार लगाते हुए कड़ी चेतावनी दी कि अगली बार से ऐसी गलती नहीं होनी चाहिए ।

वहीं पूछे जाने पर दोनों लड़कों ने अपनी गलती मानते हुए बताया कि हम लोगों का उद्देश्य कोई अफवाह फैलाना नहीं था बल्कि मेरा कुत्ता मर गया था और वह महक रहा था इसलिए हम लोगों ने उसे प्लास्टिक में बांधकर एकांत में फेंक दिया था लेकिन वह एक अफवाह में तब्दील हो गया और फिर डर के कारण हमलोगों ने किसी से कुछ नही बताया।

39 total views, 1 views today

डंडई । गढ़वा । कुल 16 निजी विद्यालयों के शिक्षको को झेलना पड़ रहा है आर्थिक समस्या

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के कुल 16 निजी विद्यालयों के लगभग 100 से अधिक शिक्षकों की आर्थिक स्थिति लॉकडाउन के कारण काफी खराब हो चुकी है। कोरोना महामारी में स्कूल बंद होने के कारण फी नहीं मिलने से स्कूल के प्रबंधकों ने शिक्षकों का वेतन देना बंद कर दिए हैं। जिससे शिक्षकों के सामने भुखमरी की नौबत आ गई है। हालांकि स्कूल बंद होने के बाद भी अधिकांश स्कूल के शिक्षक ऑनलाइन क्लास के माध्यम से बच्चों के पढ़ाई करवा रहे हैं| लेकिन स्कूल बंद होने के कारण तथा लॉकडाउन के कारण अभिभावक मार्च क्लोजिंग तक का भी स्कूलों में फ़ी जमा नहीं कर रहे हैं। इससे शिक्षकों का पेमेंट नहीं हो पा रहा है।

निजी स्कूलों के शिक्षकों के लिए सरकार से किसी तरह का पैकेज नहीं मिलने और वेतन भुगतान बंद होने से शिक्षकों की परेशानी बढ़ गई है। बच्चों का भविष्य संभालने वाले शिक्षक आज अपने ही भविष्य को लेकर काफी चिंतित है। वेतन नहीं मिलने से शिक्षकों को अपना परिवार चलाना इन दिनों काफी मुश्किल हो गया है। इधर निजी विद्यालय संघ के अध्यक्ष ऋषि राज कुमार ने बताया कि पूरे प्रखंड क्षेत्र में संचालित निजी स्कूल सेवा के भाव से संचालित किए जाते हैं। मुश्किल से 100 से 250 रुपए मासिक शुल्क होता है । वही अभिभावक 3 से 6 महीने पर भुगतान कर पाते हैं। जबकि इस बार मार्च क्लोजिंग तक का भी अभिभावकों की ओर से शुल्क जमा नहीं हो पाया है । जिसके कारण प्रखंड के शिक्षकों को वेतन भुगतान करने में परेशानी हो रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल के प्रभाव से गांव के छोटे छोटे स्कूली शिक्षक अपने आर्थिक स्थिति की सामना कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने शैक्षणिक विभाग से निजी विद्यालयों के शिक्षकों के आर्थिक स्थिति सुधार के लिए जल्द से जल्द कोई वैकल्पिक व्यवस्था बनाने का अनुरोध किया है।

161 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । पुलिस ने किया अवैध शराब भट्ठियों को किया ध्वस्त

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई थाना क्षेत्र के लवाही व सुवरजंघा गांव में अवैध रूप से संचालित महुआ शराब भट्ठी को डंडई पुलिस के द्वारा ध्वस्त किया गया व 8 भैड़ जावा महुआ को विनिस्ट किया।

छापामारी अभियान को लेकर डंडई प्रभारी थाना प्रभारी विकास कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर लवाही और सूवरजंघा सहित कई गांव में छापामारी अभियान चलाकर अवैध रूप से चल रहे शराब भट्ठियों को ध्वस्त किया गया ।

वहीं प्रभारी ने बताया कि शराब का अवैध कारोबार करने वाले लोगों के ऊपर कड़ी नजर है साथ ही क्षेत्र में लगातार छापामारी अभियान भी चलाया जा रहा है तथा गांव गांव में जाकर लोगों को अवैध रूप से शराब नहीं बनाने की चेतावनी भी दिया गया है ।

उन्होंने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति शराब का कारोबार करते पकड़े गए तो उस व्यक्ति पर सख्त कार्रवाई किया जाएगा । वहीं मौके से सभी लोग फरार होने में सफल रहे।

136 total views, no views today

डंडई । गढ़वा । पूर्व सरपंच की अध्यक्षता में दुर्गा पूजा को लेकर ग्रामीणों ने किया बैठक

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई मुख्यालय स्थित डंडई देवी धाम कर्पूरी चौपाल के प्रांगण में ग्रामीणों ने दुर्गा पूजा को लेकर पूर्व सरपंच रामा प्रसाद की अध्यक्षता में बैठक किया गया। बैठक में मुख्य रूप से दुर्गा पूजा मनाने, पंडाल बनाने, 10 दिन का रामायण का पाठ करने पर चर्चा की गई। वही कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु पूजा कमेटी और संरक्षण कमेटी पर भी चर्चा किया गया। बैठक में उपस्थित ग्रामीणों ने कोरोना महामारी से बचाव की गाइडलाइन का पालन करते हुए दुर्गा पूजा का महोत्सव को मनाने
का निर्णय लिया । साथ ही निर्णय लिया गया कि पूजा पंडालों में बिना मास्क के प्रवेश वर्जित रहेगा।

उपस्थित लोगों के द्वारा सर्वसहम्मति से पूजा कमेटी का पुनर्गठन किया गया। पुनर्गठन में सर्वसहम्मति से गांव के वरिष्ठ व्यक्ति अशोक प्रसाद को अध्यक्ष मनोनीत किया गया। वही सचिव राजेश कुमार गुप्ता और कोषाध्यक्ष रामप्यारे सिंह को चुना गया। साथ ही पूजा कमेटी के सदस्य के रूप में राम आशीष प्रसाद, विवेकानंद कुशवाहा, ऋषि राज कुमार, कृष्णा प्रसाद, सुभाष चंद्र मेहता, शशि भूषण मेहता, मिथिलेश प्रसाद, अलख निरंजन प्रसाद, दिनेश राम, दिलवर कुमार रवि, राहुल पटवा, अरविंद कुमार, आशीष राणा सहित अन्य को सर्वसम्मति से चूना गया।

इस दौरान दुर्गा पूजा के प्रत्येक कार्यक्रम को देखरेख के लिए दुर्गा पूजा संरक्षण कमेटी बनाया गया। सर्वसम्मति से संरक्षण कमेटी में रामा प्रसाद, महावीर राम ,सकलदीप राम, आनंद प्रकाश, दिनेश राम सहित अन्य व्यक्तियों को मनोनीत किया गया। मोके पर मनोनीत पूजा कमेटी के अध्यक्ष अशोक प्रसाद ने कहा की सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए दुर्गा पूजा का सेलिब्रेशन किया जाएगा। इस मौके पर रामसागर राम प्रवीण कुमार भागीरथी वर्मा विजय कुमार मेहता सहित कई लोग उपस्थित थे।

84 total views, 1 views today

बिग ब्रेकिंग । डंडई । गढ़वा । सोनेहरा में दो बाइकों की आमने-सामने की टक्कर में एक की मौत, दो घायल

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के सोनेहरा पंचायत स्थित बौलिया मोड़ पर दो बाइकों की आमने सामने की टक्कर में एक व्यक्ति की मौत हो गई, वही दो घायल हो गए हैं।

मृतक मेराल थाना क्षेत्र के गेरुआ गांव यूरिया टोला निवासी रजू चौधरी के पुत्र राजकुमार चौधरी उम्र 42 वर्ष बताया गया।

वहीं घायलों में तौहीद अंसारी व नर्सिंग चौधरी का नाम शामिल है। सूत्रों के अनुसार मृतक राजकुमार चौधरी किसी काम से सोनेहरा मेन रोड से रमना की ओर अपनी बाइक से जा रहा था और विपरीत दिशा से तेज गति से आ रही एक बाइक से आमने सामने टक्कर हो गई। जिससे वह बुरी तरह से घायल हो गया।

बताया गया कि ग्रामीणों की मदद से एंबुलेंस द्वारा इलाज के लिए सदर अस्पताल ले जाया गया। जहां चिकित्सकों ने उसकी गंभीर स्थिति बताते हुए रांची रेफर कर दिया। रांची ले जाने के क्रम में उसकी मौत हो गई। वहीं घायल व्यक्तियों की स्थिति ठीक बताई गई।

144 total views, 1 views today

डंडई । पीएम आवास योजना को लेकर कई महीनों से प्रखंड कार्यालय का लगा रहा चक्कर

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई ।गढ़वा । गढ़वा जिला अन्तर्गत डंडई प्रखंड के करके गांव निवासी अशफाक अंसारी पिता मोहम्मद अली ने प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर पिछले कई महीनों से प्रखंड कार्यालय का चक्कर काट रहा है।

पूछे जाने पर अशफाक अंसारी ने बताया कि मै 95 प्रतिशत विकलांग हूं। इसके बाद भी प्रधानमंत्री आवास के एसएससी डाटा में मेरा नाम नहीं है। आवास की सूची में नाम शामिल कराने को लेकर पिछले कई महीनों से प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन प्रधानमंत्री आवास के एस सी सी डाटा में मेरा नाम शामिल नहीं हुआ। आवास की सूची में नाम शामिल कराने को लेकर उप विकास आयुक्त गढ़वा को लिखित आवेदन दिया था। जांच के लिए प्रखंड कार्यालय को मिले पत्र के आलोक में मुझे प्रखंड कार्यालय बुलाया गया है।

वहीं बताया की मुझे वर्ष 2007-08 में पंडित दीनदयाल आवास योजना के तहत 25000 रुपए का आवास मिला था। उस समय आवास को सीट से बनाने का प्रावधान था। कुछ वर्ष बाद आवास का छप्पर अचानक आई तूफान से टूट गया। जिससे मुझे और मेरे परिवार को उसमे रहने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हमलोगों को मजबूरन दीवाल पर प्लास्टिक देकर रहना पड़ रहा है।

इस सम्बंध में पूछे जाने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सोमा उरांव ने कहा कि जांच पड़ताल कर ग्राम सभा के माध्यम से सूची में नाम शामिल कराया जाएगा।

155 total views, no views today

डंडई । शव की सूचना मिलते ही स्थल पर पहुंची पुलिस, पाया गया मृत कुत्ता, प्रशासन के साथ हुआ मजाक

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

> खोदा पहाड़ निकली चुहिया : विकास कुमार

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के सोनेहारा मोड़ के पास एक शव होने की बात फैलते ही देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ गई । घटना मंगलवार शाम की है।
सबसे पहले ग्राम डंडई निवासी सोमनाथ राम अपने धान की खेती के तरफ भ्रमण करने के दौरान नहर के किनारे एक बोरी में बंधा हुआ प्लास्टिक में लपेटा हुआ उन्हें शव होने की आशंका हुई।

उन्होंने यह बात एक दूसरे को साझा किया ।देखते ही देखते कुछ मिनटों में यह बात आग की तरह पूरे प्रखंड में फ़ैल गई। जिसे देखने के लिए लोगों की काफी भीड़ लग गई ।

शव होने की आशंका की सूचना पुलिस को जैसे ही दी गई, डंडई प्रभारी थाना प्रभारी विकास कुमार तत्परता दिखाते हुए तुरंत घटना स्थल पर पहुंच कर शव होने की आशंका को तहकीकात की।
तत्पश्चात शव की आशंका होने वाली बोरी और प्लास्टिक को खोलने पर उसमे मृत कुत्ता पाया गया। मौके पर प्रभारी थाना प्रभारी विकास कुमार ने बताया कि असामाजिक तत्व के लोगों के द्वारा मृत कुत्ता को बोरी में बंद कर प्लास्टिक से लपेटकर नहर के किनारे फेका गया होगा। इस तरह का मजाक बनाना गलत बात है। उन्होंने कहा खोदा पहाड़ निकली चुहिया के जैसी घटना हो गई।

295 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग | डंडई | गढ़वा | जरही में दो जान लेने के बाद करके में मधुमक्खियों ने दो व्यक्तियों पर किया हमला, दोनों गंभीर

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के ग्राम पंचायत जरही में कुछ दिन पहले मधुमक्खिों ने काटकर पति पत्नि की जान ले लिया ये हादसा अभी ठंढाया भी नही की पुनः प्रखंड के ग्राम पंचायत करके स्थित टेटुका टोला निवासी नंकेश्वर चौधरी के पत्नी छटनी देवी उम्र 55 वर्ष व उनकी बेटी चिंता कुमारी उम्र करीब 17 वर्ष को मधुमक्खियों ने काट कर घायल कर दिया ।

लोगों ने बताया कि मां-बेटी सुबह सवेरे अपने खेतों में फसल काटने गई थी कि अचानक उन पर मधुमक्खियां टूट पड़े और काटने लगे दोनों किसी तरह से जान बचाने के लिए चीखते चिल्लाते इधर-उधर दौड़ने लगे और मधुमक्खियों के डंक मारने के कारण वे दोनों बेहोश हो गये।

ग्रामीण अमीरका चौधरी, अखिलेश चौधरी ,चुनमुन चौधरी, राजेश चौधरी, कुंदन चौधरी, कमलेश चौधरी, महेंद्र चौधरी,लव चैधरी, रविन्द्र चौधरी, मूर्ति देवी आदि के सहयोग से दोनों को घर लाया गया और बेहतर इलाज के लिए एंबुलेंस के सहयोग से दोनों को सदर अस्पताल गढ़वा भेजा गया । खबर लिखे जाने तक दोनों की स्थिति काफी गंभीर थी।

121 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग । डंडई । गढ़वा । मधुमक्खियों के काटने से पति पत्नी दोनों की हुई इलाज के दौरान मौत

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के महूदण्ड जंगल में लकड़ी लेने गए जरही गांव निवासी पति पत्नी नंदू पासवान 57 वर्ष और मीना देवी 55 वर्ष को मधुमक्खियों की काटने से दोनों की मौत हो गई ।

घटना की जानकारी मिलते ही परिजनों में मातम छा गया और लोगों का रो रो कर बुरा हाल हो गया।

मृतक के पुत्र जितेंद्र कुमार पासवान ने बताया कि मेरे माता पिता दोनों जलावान के लिए लकड़ी लेने महू दण्ड के जंगल में गए थे कि अचानक दो बजे मधुमक्खियों के काटने की मुझे जानकारी मिली । जानकारी मिलते ही दोनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल गढ़वा ले जाया गया। जहां मेरी मां मिना देवी को डॉक्टरों के द्वारा मृत घोषित कर दिया गया। वहीं कुछ देर बार पिता नंदू पासवान भी दम तोड़ दिये।

विडियो देखें

252 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग । डंडई । गढ़वा । रारो टेंट हाउस में लगी आग, लाखों के सम्पत्ति जलकर हुई खाक

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के रारो गांव के निवासी ऐनुद्दीन अंसारी का खपरैल मकान में अचानक आग लग गई। जिसमे लाखों के टेंट सामग्री जलकर खाक हो गई।

ग्रमीणों ने धुआं देखकर स्थल पर पहुंचे औऱ किसी तरह से आग पर काबू पाए । ग्रामीणों के द्वारा इस घटना से ढाई लाख रुपए का नुकसान होने का अनुमान बताया जा रहा है। भुक्तभोगी ऐनुद्दीन अंसारी ने बताया कि हम घर पर नहीं थे। घर आते ही देखा कि घर में अचानक आग लगी है। उसने बताया कि स्थानीय लोगों के द्वारा आग पर काबू पाने के लिए काफी प्रयास किया गया। लेकिन आग की लपटें इतनी तेज थी कि टेंट की सारी संपत्ति जल गई।

मौके पर मौजूद रारो पंचायत के समाज सेवी जितेंद्र कुमार ठाकुर ने बताया कि भुक्तभोगी एक पैर का दिव्यांग व्यक्ति है। किसी तरह से टेंट का काम कर अपने घर परिवार का जीविकोपार्जन चलाता था। उसको अगलगी की घटना से काफी नुकसान हुई है।

घटना से भुक्तभोगी का पूरा परिवार काफी सदमे में है। और उन्हें काफी नुकसान भी पहुंचा है। उन्होंने भुक्तभोगी को विभाग से हर संभव मुआवजा दिलवाने आश्वासन दिया है। साथ ही समाजसेवी जितेंद्र ठाकुर ने भुक्तभोगी को सहयोग के रूप में 10 हजार रूपये देकर सहयोग करने का घोषणा किया।

200 total views, 2 views today