मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड के विभिन्न पूजा पंडालों और मंदिरों से माँ दूर्गा की हुई नम आंखों से विदाई

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पूजा पंडालों और मंदिरों से मां शेरावाली के मूर्ति का किया गया विसर्जन। एकम से दसवीं तक के बड़ा ही सौहार्दपूर्ण और शांति ढंग से हिंदू समुदायों ने दुर्गा पूजा मनाया।

गौरतलब है कि नगर पंचायत के वार्ड नंबर 4 ग्राम गहिडी में बाल युवा संघ दुर्गा पूजा समिति के तत्वधान में कोविड-19 वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए झारखंड सरकार के द्वारा गाइडलाइन के नियमों को पालन करते हुए अध्यक्ष विकास कुमार मेहता, सचिव हरिराम मेहता, उपाध्यक्ष राजू मेहता, कोषाध्यक्ष अरुण मेहता दुर्गा पूजा समिति का पदाधिकारी चयन किया गया था। कोविड-19 वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रकोप और झारखंड सरकार के द्वारा जारी किया गया गाइडलाइन के बखूबी ध्यान में रखते हुए सौहार्दपूर्ण और शांतिपूर्ण ढंग से दुर्गा पूजा संपन्न कराया।

जिसका कार्यकाल सराहनीय है। ऐसे ही सराहनीय कार्यकारिणी सदस्यों को शांतिपूर्ण वही सौहार्दपूर्ण पूजा कराने मैं सफल अध्यक्ष सचिव, कोषाध्यक्ष, उपाध्यक्ष को सक्रिय कार्यकर्ता वही वर्तमान सचिव हरिराम मेहता के द्वारा सक्रिय कार्यकर्ता और दुर्गा पूजा के प्रमुख कार्यकारिणी पदाधिकारियों को अंगवस्त्र और बाल युवा संघ दुर्गा पूजा समिति का आइडेंटी कार्ड प्रोत्साहन के रूप में देकर सम्मानित किया गया। अध्यक्ष विकास मेहता सचिव हरिराम मेहता उपाध्यक्ष राजीव मेहता वही कोषाध्यक्ष अरुण मेहता ने कहा कि हम सभी माता शेरावाली के कार्य करने में भविष्य में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। ऐसे महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भी हम सभी ने अपनी तरफ से अथक प्रयास किया कि दुर्गा पूजा समारोह सौहार्दपूर्ण तथा शांति ढंग से संपन्न कराने में प्रतिबद्ध हूँ। पदाधिकारियों ने कहा कि मां का हम सभी के ऊपर इसी तरह का अनुकंपा बना रहा तो विकट से विकट परिस्थिति में भी मां के कार्य में पीछे नहीं हटूंगा। जय मां शेरावाली

24 total views, 10 views today

मझिआंव । गढ़वा । नवदुर्गा रूप सिद्धिदात्री का हर्षोल्लास के साथ पूजा अर्चना

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । माँ दुर्गा का नवम रूप सिद्धिदात्री है। ये सब प्रकार की सिद्धियां के दाता है।इसीलिए ये सिद्धिदात्री कहलाती है। नवरात्रि के नवम दिन इनकी पूजा और आराधना की जाती है। सिद्धिदात्री माता की कृपा से मनुष्य सभी प्रकार की सिद्धियां प्राप्त कर मोक्ष पाने में सफल होता है। मार्कण्डेयपुराण में अणिमा, महिमा, गरिमा लघिमा, प्राप्ति, प्राकमया, ईशित्व व वशित्वये आठ सिद्धि बताई गई है।

भगवती सिद्धिदात्री सभी सिद्धियां अपने उपवास को प्रदान करती है। मां दुर्गा के इस अंतिम स्वरूप की आराधना के साथ नवरात्र के अनुष्ठान का समापन हो जाता है। इस दिन को रामनवमी भी कहा जाता है। और शारदीय नवरात्रि के अगले दिन यानी 10वें दिन को रावण पर राम की विजय के रूप में मनाया जाता है। दशम तिथि को बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक माना जाने वाला विजयादशमी यानी दशहरा मनाया जाता है। इस दिन रावण के पुतले जलाए जाते हैं।

मां सिद्धिदात्री कमल आसन पर विराजमान रहती है। मां की सवारी सिंह है। देवी ने सिद्धिदात्री का यह रूप भक्तों पर अनुकंपा बरसाने के लिए धारण किया है। देवता ऋषि मुनि असुर नाग मनुष्य सभी मां के भक्त हैं। देवी जी की भक्ति जो भी इस देश से करता है। मां उसी पर अपना स्नेह लुटाती है। मां का ध्यान करने के लिए हम सभी भक्तों एकाग्र चितवन से पूजा करें। मां शेरावाली जगत जननी भक्तों को मनोवांछित फल देने में कोई कसर नहीं छोड़ती जय मां शेरावाली।

16 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । राशन कार्ड में आधार लिंक कराने को लेकर डीलरों द्वारा लिया जा रहा पैसा

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत सोनपुरवा पंचायत के ग्राम आछोडीह में मुसहर जाती का आशियाना बिगत 15 वर्षो से स्थाई रूप में अवस्थित है।

गौरतलब है कि राशन कार्ड लाभुक स्वर्गीय कुबेला देवी पति रामप्रवेश मुसहर ने सोनपुरवा पंचायत के मुखिया मधु देवी के आवास पर पहुंचकर। स्थानीय डीलर अंतू प्रजापति के खिलाफ उसकी जुमलेबाजी हरकक्त से अवगत कराया। रामप्रवेश मुसहर ने सोनपुरवा पंचायत के मुखिया मधु देवी से बताया कि 11 सदस्यों को राशन कार्ड में आधार नंबर लिंक कराने के नाम पर विगत 8 माह पहले डीलर अंतु प्रजापति ने 2500 रुपये लिया। जो कि अभी तक आधार लिंक नहीं हुआ।

वहीं रामप्रवेश मुसहर संगीन आरोप लगाया है कि जुमलेबाज डीलर अंतू प्रजापति ने राशन कार्ड में आधार लिंक कराने के लिए राशन कार्ड मांगा और राशन कार्ड भी गायब कर दिया। पूछने पर डीलर अंतू प्रजापति के द्वारा डांट फटकार कर भगा दिया जाता है। कहा कि 8 माह में मुझे सिर्फ 4 बार ही राशन दिया गया है। जो कि लॉकडाउन के दौरान अंगूठा नही लगाना था। उसी का फायदा उठाते हुए राशन गमन किया गया है। यही नहीं 45 केजी के जगह पर 20 केजी राशन वितरण किया। साथ ही लॉकडाउन के दौरान मुफ्त में वितरण किया जाने वाला राशन मैं भी पैसा लाभुकों से वसूला।

रामप्रवेश मुसहर ने बताया कि मेरा 07 लड़का जितेंद्र मुसहर पत्नी सहिंत 05 बच्चे, उपेंद्र मुसहर पत्नी सहिंत 02 बच्चे, धर्मेन्द्र मुसहर पत्नी सहिंत 04 बच्चे, छोटू मुसहर पत्नी सहिंत 02 बच्चे, गोबिंद मुसहर पत्नी सहिंत 01 बच्चा गोबिंद मुसहर, सतोष मुसहर सहित कुल 27 सदस्यों का नाम शामिल हैं।

सोनपुर में पंचायत के मुखिया मधु देवी ने बताई की इस संबंध में लिखित आवेदन स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा गढ़वा जिला एसडीओ को भी दिया गया था। दोनों अधिकारियों के द्वारा मुखिया को आश्वासन दिया गया कि इसे संज्ञान में लेकर कार्रवाई की जाएगी लेकिन दो-तीन माह बीत जाने के बाद भी किसी तरह का कोई प्रतिक्रिया या जवाब नहीं मिला ना ही करवाई की गई वही मुखिया मधु देवी ने बताई की आज 23 अक्टूबर 2020 दिन शुक्रवार को जिला उपायुक्त राजेश कुमार पाठक से इस संबंध में फोन पर वार्तालाप करते हुए मैं अपने पंचायत के मुसहर जाती के हो रहे परेशानी, और डीलर के मनमानी, भ्रष्टाचार के बारे में अवगत कराया तो जिला उपायुक्त राजेश पाठक ने मुझे आश्वस्त किया कि मैं इसे संगीन आरोप के बारे में संज्ञान लेकर त्वरित आरोपियों पर कार्रवाई किया जाएगा।

वहीं मुखिया पति आनंद दुबे ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि यदि डीलर की मनमानी और मुसहर जाति के हो रहे परेशानी स्थानीय पदाधिकारी तथा जिला पदाधिकारी के द्वारा त्वरित समाधान नहीं निकाला गया तो मैं बाध्य होकर धरना पर बैठूंगा।

16 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । मूसलाधार बारिश से कच्चा मकान हुआ ध्वस्त, पीएम आवास से है वंचित

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

> झोपड़ी में रहने को है विवश

मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत सोनपुरवा पंचायत के दलको गांव में जोरदार बारिश से कच्चा का मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गया। गौरतलब है कि ग्राम दलको वार्ड नं 8 के स्थानीय निवासी अमरावती देवी पति दिनेश विश्वकर्मा ने बताया कि अगस्त 2019 में मूसलाधार बारिश से मेरा कच्चा का मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गया था।

जिससे हमारे परिवार में कुल 8 सदस्य बाल बाल बचे। अमरावती देवी ने बताया कि मकान गिर जाने के बाद एक टूटा फूटा टाटपट्टी का झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में जमीन पर ही सोते थे।ठंड लगने से हमने दो नतनी को खो दिया।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास के लिए हमने कई बार वार्ड पार्षद को कागज दिया। परंतु स्थानीय वार्ड पार्षद के द्वारा मेरा कागजात आगे नही बढाया गाया। उन्होंने बताया कि 2020 तंग आकर तलसबरिया पंचायत मुखिया अमरूदीन अंसारी को दिया। उन्होंने मेरा घर का जायजा भी लिया। लेकिन मुखिया ने हवाला देते हुए कहा कि मैं अभी कुछ नहीं कर सकता। मेरा कार्यकाल समाप्त हो चुका है।

वहीं अमरावती देवी ने बताया कि मेरा घर ध्वस्त हुए 01 वर्ष हो गया लेकिन अभी तक मुझे प्रधानमंत्री आवास से वंचित रखा गया है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार का कोई सुनने वाला नहीं है। मैं एक गरीब परिवार पेशे से छोटा किसान हूँ। अच्छी तरह से परिवार का परिवरिस नही हो पाता है।तो घर बनाने की तो बात दूर हैं। हमे इस झोपड़ पट्टी में रहने में भय होता है।Bवहीं रणजीत विश्वकर्मा पिता दिनेश विश्वकर्मा ने कहा कि अंबेडकर आवास भी तत्काल मिल जाए तो हमलोग आवास बनाकर शांति ढंग से रह सकें तथा दो वक्त की रोटी चैन से खा सकें।

 

14 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । नवरात्रि के प्रथम दिन माता शैलपुत्री का पूजा-अर्चना आरम्भ

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नं 05 अखौरीतहले तथा वार्ड नं 04 गहिडी में माँ दुर्गा नवरात्रि के प्रथम दिन कलश स्थापना व पूजा अर्चना आरम्भ हुआ। कवायत यह है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए झारखंड सरकार के सख्त नियमों को मध्य नजर रखते हुए मां दुर्गा के नवरात्र के पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा अर्चना आरंभ हुआ।

गौरतलब है कि मां दुर्गा का पहला स्वरूप शैलपुत्री का है। पर्वतराज हिमालय के यहां पुत्री के रूप में उत्पन्न होने के कारण इनको शैलपुत्री कहा गया। यह वृषभ है। पर आरूढ़ दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में पुष्प कमल धारण किए हुए हैं। यह नवदुर्गा के प्रथम दुर्गा हैं। नवरात्रि पूजन में पहले दिन इन्हीं का पूजन होता है। प्रथम दिन की पूजा में योगीजन अपने मन को मूलाधार चक्र में स्थित करते हैं। यहां से उनकी योग साधना शुरू होती है।

बताते चलें कि हिंदू धर्म के पीछे रोचक ऐतिहासिक कहानियां छिपी हुई है। कहा जाता है, कि दुर्गा पूजा का पर्व हिंदू देवी दुर्गा की बुराई के प्रतीक राक्षस महिसासुर पर विजय के रूप में मनाया जाता है। अतः दुर्गा पूजा का पर्व बुराई पर भलाई का विजय के रूप में भी मनाया जाता है। यह न केवल सबसे बड़ा हिंदू उत्सव है बल्कि यह बंगाली हिंदू समाज में सामाजिक सांस्कृतिक रूप में सबसे महत्वपूर्ण उत्सव भी है।

79 total views, no views today

मझिआंव । शिवेसर चंद्रवंशी महाविद्यालय में बीए पार्ट-3 की परीक्षा कदाचार मुक्त संपन्न

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत सिवेशर चंद्रवंशी महाविद्यालय में नीलाम्बर पीताम्बर यूनिवर्सिटी की गाइड लाइन के अनुसार स्नातक पार्ट-3 की परीक्षा कदाचार मुक्त संपन्न हुआ।

गौरतलब है कि शिवेसर चंद्रवंशी महाविद्यालय में प्रथम पाली में इतिहास तथा राजनीतिक विज्ञान वही द्वितीय पाली में फिलॉसफी की अंतिम दिन की परीक्षा कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण ढंग से विद्यार्थियों ने लिखा। बताते चलें कि कोविड-19 वैश्विक महामारी को देखते हुए विद्यार्थियों को प्रथम गेट पर स्क्रीनिंग टेस्ट तथा दूसरे गेट पर हाथों को सैनिटाइजर कर एग्जामिनेशन हॉल में बैठाया गया। वही एग्जामिनेशन हॉल में विद्यार्थियों के लिए एक एक बेंच पर बैठने की पूर्ण रूपेण व्यवस्था किया गया । परीक्षा हॉल में विद्यार्थियों ने मास्क तथा हैंड गलब्स लगाकर परीक्षा हॉल में परीक्षा लिखा।

प्रेसवार्ता करते हुए सिवेशर चंद्रवंशी महाविद्यालय के प्राचार्य संजीत कुमार ने बताया कि 28 सितम्बर से परीक्षा आरम्भ हुआ था जो कि 16 अक्टूबर 2020 को परीक्षा संपन्न हुआ। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों के द्वारा किसी तरह का कोई चहल कदमी नहीं तथा शरारती नहीं पाया गया। बच्चे स्वाध्याय करते हुए अपनी परीक्षा को कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण ढंग से लिखा। उन्होंने कहा कि स्नातक के सभी प्रोफेसर बंधु का भी बहुत बड़ा योगदान रहा कि कोरोना जैसे वैश्विक महामारी में शांतिपूर्ण ढंग से सर्वसम्मति व समन्वय बनाकर परीक्षा संपन्न कराया सभी को आभार प्रकट करता हूं। तथा उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को उज्जवल भविष्य के लिए मैं कामना करता हूं कि अपनी मंजिल को मुकम्मल करें।

150 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । नवनिर्मित विद्युत सबस्टेशन का सहायक अभियंता ने किया ट्रायल

मझिआंव से सुराज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । थाना के सामने नवनिर्मित विद्युत सब स्टेशन का ट्रायल सहायक विद्युत अभियंता रामेश्वर ठाकुर कनिया अभियंता अमल राय एवं दीपक कुमार द्वारा संयुक्त रुप से स्विच ऑन कर किया ज्ञात हो कि पिछले 1 जनवरी 2017 को पूर्व स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी के द्वारा पंचायत क्षेत्र में आईपीडीएस योजना के तहत स्पेशल विद्युत आपूर्ति हेतु 33 ऑब्लिक 11 केवी का शिलान्यास किया गया था।

जहां पर अशोका बिल्डिंग कौन नासिक के द्वारा शक्ति उपकेंद्र का निर्माण कराने की जिम्मेवारी सौंपी गई थी। लगातार 3 वर्ष 8 महीना 23 दिन निर्माण कार्य चला था इधर शक्ति उपकेंद्र का ट्रायल करने के पश्चात सहायक विद्युत कनीय अभियंता रामेश्वर ठाकुर ने बताया कि नगर वासियों को जो सपना था वह आज उनकी मनोकामना पूरी हो गई कहा कि 1 सप्ताह के बाद एटीपी मशीन के द्वारा बिजली उपभोक्ताओं से बिजली बिल वसूली की जाने की सुविधा शक्ति उप केंद्र में रहेगी उन्होंने कहा कि दशहरा के पहले नगर पंचायत क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी हो जाएगी उन्होंने कहा कि फिलहाल नगर पंचायत क्षेत्र समेत बुढिखाड़, खरसोता, करकाटा, एवम मोरबे गांव मे इस शक्ति उपकेंद्र से जोड़ा गया है। अब शहरी फीडर के हिसाब से बिजली बिल की वसूली की जाएगी। हालांकि नगर पंचायतें छोड़ अन्य चार गांव जो शामिल किया गया है। उन्होंने बिजली उपभोक्ताओं से अपील कर कहा है कि बकाया बिल अभिलंब कार्यालय में जमा करें अन्यथा पकड़े जाने पर प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी इस मौके पर अशोक के बिल्डिंग कौन नासिक के इंजीनियर कन्हैया कुमार, जेई अमल राय एवं दीपक कुमार समेत विजय मेहता, गुड्डू सिंह, अमरीश राम, सुनील यादव, रामचंद्र चौधरी, जितेंद्र पासवान, पप्पू पासवान एवं हीरामन राम आदि लोग उपस्थित थे।

28 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । कार्यकारणी नगर पंचायत अध्यक्षा ने विवाह मंडप का किया निरक्षण

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । नगर विकास सह आवास विभाग के द्वारा मझिआंव नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नं 03 में वित्तीय वर्ष 2015 अभिलेख 16 में स्वीकृति विवाह मंडप भवन निर्माण की लागत एक करोड़ 94 लाख 86 हजार 333 रुपए की लागत से बनाया गया है विवाह मंडप पूरी तरह से सज धज के तैयार हो चुका है। कार्यकारिणी नगर पंचायत अध्यक्षा सुमित्रा देवी अपने विभागीय कर्मियों के साथ बनाए गए नवनिर्मित विवाह मंडप का निरीक्षण किया।

हालांकि उन्होंने कहा कि विवाह मंडप में कर्मियों को नगर पंचायत कार्यालय पूरा करेगा कहा कि इसके लिए लगभग सारी अहर्ता पूरी कर ली गई है। उन्होंने उन्होंने कहा कि मेहमानों को बिश्राम करने के लिए भवन के अंदर लगाए गए 08 बेड, 08 सोफा,05 ऐसी, 04 ड्रेसिंग टेबल, 04 टेबल, 125 कुर्सी, 02, मुभींग चेयर,10 पंखा बड़ा,20 पंखा छोटा,डिजिटल 15 केबी का डीजे एवम जरनेटर एवम समुदायिक रसोई घर में अग्नि सेवा समेत कई जरूरतमंद चीजें उपलब्ध कराई गई है।

कहां की विवाह मंडप की बुकिंग तो हो रही है साथ ही उन्होंने कहा कि वार्ड नंबर 4और, 5 में 8 में भी सादी विवाह व अन्य कार्यक्रमों के मौके पर वार्ड विकास केंद्र का भी निर्माण हो चुका है इसके लिए इच्छुक व्यक्ति भी इसे भी बुकिंग करा सकते हैं। कहां की नवंबर के माह में जो भी शादी विवाह का लगन है। उसके अनुसार बुकिंग हो रही है कहा कि जैसे जैसे लोगों को पता चलेगा वैसे वैसे तेजी से आने की संभावना है।

कहा कि सरकार के दिशा निर्देश के मुताबिक ही बुकिंग की जा रही है कहा कि शहर ही नहीं बल्कि ग्राम पंचायत स्तर पर लोगों को शादी विवाह के लिए मंडप भवन यहां के लोगों को खलता था । लेकिन विवाह मंडप बन जाने से लोगो को काफी सुबिधा हो गई। यहां के लोगों को मन कामना पूर्ण हो चुकी है।
सच कहा जाए तो विवाह मंडप प्रखंड क्षेत्र में आकर्षण का केंद्र बन चुका है कहा कि लोगों को बेटी बेटियों की शादी कराने में काफी सुविधा हो गई है मौके पर उपस्थित सहायक अनूप तिवारी, सफाई प्रभारी राकेश श्रीवास्तव नाजिर अमित पाठक विकास सिंह शिव सिंह संतु चंद्रवंशी आदि लोग मौजूद थे।

20 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । झामुमो की विस्तृत बैठक राजा टेंट हाउस में हुई संपन्न

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत पुराना हॉस्पिटल के बगल में राजा टेंट हाउस के हॉल में झामुमो का विस्तृत रूप से बैठक हुआ संपन्न।

गौरतलब है, कि जिसकी अध्यक्षता विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी सह झारखंड मुक्ति मोर्चा नेता ने किया। बताते चलें कि कोरोना के चलते लंबे समय के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा का विस्तृत रूप से सभी कार्यकर्ताओं को बुलाकर बैठक किया गया. जिसमे मझिआंव, बरडीहा कांडी तीनो प्रखंडो में पार्टी को मजबूत करने व बिस्तर करने पर विशेष रूप से बल दिया गया। इसके बाद मझिआंव पुलिस के लॉकडाउन में वाहन चेकिंग के नाम पर तंग करने और आम नागरिकों को पैसे के लिए परेशान करना, पुलिसिया झलक के खिलाफ मुख्यमंत्री सहित पुलिस के वरीय पदाधिकारियों से इसकी शिकायत को लेकर सर्वसम्मती से निर्णय लिया गया।

बैठक में विशुनपुरा मझिआंव तथा गढ़वा मझिआंव के जर्जर सड़क पर भी चर्चा की गई।वहीं नगर पंचायत मझिआंव के कई मूलभूत आवश्यकताओं पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में उपस्थित अमन पासवान, मुस्लिम अंसारी,शौकत अंसारी इकबाल खान, बसन्त राम, शकील अंसारी, हिरन साह, राजेन्द्र राम, रामशाद खान, जोखन पासवान, लालो देवी तथा सभी पत्रकार महोदय उपस्थित थे।

88 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । बीजेपी कार्यकर्ताओं ने सेवा सप्ताह कार्यक्रम के तहत किया माल्यार्पण

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तीनमूहान पर निर्मित बाबा भीमराव अंबेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण हुआ पुष्पांजलि अर्पित किया

गौरतलब है कि माननीय तेजस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के 70 वे जन्म दिवस के अवसर पर सेवा सप्ताह कार्यक्रम के तहत मझिआंव स्थिति बाबा भीमराव अंबेडकर के प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित किया। बताते चलें कि कोरोनावायरस वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मझिआंव के बीजेपी कार्यकर्ताओं ने आने जाने वाले राहगीरों को मास्क वितरण किया तथा उन्होंने नसीहत दिया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए आप सभी मास्क का प्रयोग करें सामाजिक दूरी बनाए भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे आवश्यकता के अनुसार ही सड़क पर मास्क लगाकर निकले। आवश्यकता से घर से बाहर ना निकले। इस महत्वकांक्षी कार्यक्रम में उपस्थित मझिआंव नगर पंचायत एवं ग्रामीण मंडल के भाजपा के कार्यकर्ता एवं वरिष्ठ नेता गण इसे कार्यक्रम में उपस्थित दोनों मंडल के प्रभारी श्री प्रेमानंद त्रिपाठी एवं श्री रविंद्र पासवान जी के साथ में उपस्थित नगर पंचायत की पूर्व अध्यक्षा श्रीमती सुमित्रा देवी जी नगर मंडल अध्यक्ष पवन कुमार ग्रामीण मंडल अध्यक्ष शंकर यादव जी संजय कमलापुरी शोभा देवी सच्चिदानंद सिंह डॉक्टर धनंजय सिंह दीपक कुमार सविंदर पांडे अमरीश ठाकुर एवं भाजपा के कई कार्यकर्ता एवं पत्रकार बंधु उपस्थित थे

159 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के पुत्र के द्वारा प्रखंड में आर्सेनिक एल्बम-30 दवा का वितरण किया

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर 12 खजुरी तथा वार्ड नं 02 अखौरीतहले में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु केंद्र एवं झारखंड सरकार आयुष मंत्रालय के द्वारा अनुमोदित होम्योपैथिक आर्सेनिक एल्बम 30 दवा का वितरण पूर्व स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी के पुत्र ईश्वर सागर चंद्रवंशी उर्फ मुन्ना चंद्रवंशी के द्वारा किया गया।

बताते चलें कि आयुष मंत्रालय के द्वारा निर्गत होम्योपैथिक आर्सेनिक एल्बम थर्टी कोरोना वायरस महामारी के संपूर्ण इलाज की दवा नहीं बल्कि कोरोना वायरस की संक्रमण से बचाव हेतु शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम अर्थात रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने के लिए है।

उक्त बातें भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी उर्फ मुन्ना चंद्रवंशी ने नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर 12 खजूरी व वार्ड नंबर 2 अखौरीतहले में दवा वितरण करने के दौरान कही साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु व्यापक पैमाने पर संक्रमण की रोकथाम तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक आर्सेनिक दवा का निशुल्क वितरण किया जा रहा है। दवा वितरण करने के दौरान उन्होंने सुझाव दिया कि दवा की चार गोली सुबह नाश्ता करने से पहले खाली पेट सेवन करना है एवं बच्चों को दो गोली लगातार तीन दिन तक सेवन करना है।

गौरतलब है कि भाजपा नेता मुन्ना चंद्रवंशी के द्वारा दवा वितरण करने के दौरान लोगों से यह भी अपील किया गया कि आप सभी लोग मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकले अनावश्यक रूप से भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे अगर जाना आवश्यक हो तो भीड़भाड़ वाले स्थानों पे एक दूसरे व्यक्ति से दो गज की दूरी बनाए रखें साथ ही अच्छी तरह से अपने हाथों को साबुन से दिन में चार से पाँच बार धोएं।

वहीं मौके पर पवन कुमार, संजय कमलापुरी, वीर दुबे, दीपक चंद्रबंशी इत्यादि सहित स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

53 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । निजीकरण के खिलाफ बेरोजगार युवाओं ने मोबाइल का लाइट जलाकर किया विरोध

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत मंझिआंव के करमडीह पंचायत के ग्राम शकरकोनी-चंदना के बेरोजगार युवाओं ने केंद्र सरकार के गलत नीतियों और निजीकरण के खिलाफ रात्रि 9 बजकर 9 मिनट तक मोबाइल का लाइट जलाकर विरोध प्रदर्शन किया।

गौरतलब है कि सरकारी विभागों में बहाली नही होने के कारण आज देश के कोने- कोने में दिन प्रतिदिन बेरोजगारों की संख्या बढ़ती जा रही है, रिक्तिया निकली भी है तो परीक्षा नहीं, कुछ का परीक्षा हुआ है तो रिजल्ट नहीं, और कुछ का रिजल्ट निकला तो जोइनिंग नही हुई है। केंद्र सरकार की इन्ही गलत नीतियों के कारण आये दिन लोगों के हाथ से नौकरियां छिनती जा रही हैं लोगो का उम्र एक्सपायर होते जा रहा है, जिसके कारण छात्र अधिक संख्या में डिप्रेशन में जाकर आत्महत्या जैसी कठोर कदम उठा रहे हैं। जो कि उन्हें नहीं उठाना चाहिए बल्कि सरकार तक अपनी बात पहुंचाकर अपनी समस्याओं को स्वतंत्र रूप से रखना चाहिए।

सरकार के गलत नीतियों और निजीकरण के खिलाफ हम सब को एक जुट होकर विरोध प्रदर्शन करना चाहिए। अगर आज हमनें सरकार की नीतियों के खिलाफ विरोध नहीं किया तो हमारी आने वाली पीढियो का क्या हश्र होगा इसका अनुमान भी लगाना मुश्किल है।देश के हर विभागों में निजीकरण गुलामी की तरफ बढ़ाने वाला पहला कदम है। अगर आज हमने इसका विरोध नहीं किया तो हमारी आने वाली पीढियां गिने चुने लोगों की गुलाम बनकर रह जाएँगी। क्योंकि जिस तरह से केंद्र सरकार आत्मनिर्भर भारत के नाम पर सरकारी संपत्ति अडानी और अम्बानी को बेच रही है वो दिन दूर नहीं जब फिर से एकबार देश निजीकरण के हांथों गुलाम हो जाएगा। हमें चाहिए कि हम मिलजुलकर आज को बेहतर बनाएं ताकि आने वाली पीढ़ियों का कल बेहतर हो सके।

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए शकरकोनी- चंदना के बेरोजगार युवाओं ने चंदना चारमुहान पर आज 9 बजकर 9 मिनट तक मोबाइल का लाइट जलाकर केंद्र सरकार के गलत नीतियों और निजीकरण के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया। जैसा कि आपको मालूम है बेरोजगार युवाओं ने देश के कोने – कोने में 9 बजकर 9 मिनट तक मोबाइल का लाइट जलाकर केंद्र सरकार के गलत नीतियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया था। उसी के अंतर्गत आज शकरकोनी-चंदना के बेरोजगार युवाओं के द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया।

वही मौके पर शादाब आलम , इस्तेकबाल, युसूफ खान, सोनू, शुड्डू, गुड्डू, तहसीन, नकीब, एवं अन्य ग्रामीण युवाओं के साथ मीडिया प्रभारी शाहबाज खान भी उपस्थित थे।

48 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । कोरोना टेस्ट हेतू 67 लोगों का लिया सैंपल, जिसमें 7 मिले पॉजिटिव


मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर 04 ग्राम गहिडी में कोरोना टेस्ट हेतु 67 सैम्पल लिया गया जिसमे 07 कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है।

गौरतलब है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी को तेजी से बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नगर पंचायत के सभी वार्डों में कैंप लगाकर कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। बताते चलें कि समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक कमलेश कुमार के साथ-साथ सहयोगी राकेश कुमार ठाकुर शशि कुमार विक्की तिवारी पूरी टीम के साथ वार्ड नंबर 4 ग्राम गहिडी में कोरोना टेस्ट हेतु 67 सैंपल लिया जिसमें 07 कोरोना पॉजिटिव पाए गए। कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाली में एक ही घर के 6 सदस्य तथा एक घर के एक सदस्य पॉजिटिव पाए गए हैं।

सैंपल लेने के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी सह दंडाधिकारी अमरेंद्र डांग ने वार्ड नंबर 4 में पहुंचकर जायजा लिया और कहा कि यदि कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि होती है तो उन्हें त्वरित कोविड-19 हॉस्पिटल में शिफ्ट किया जाए चिकित्सक डॉ कमलेश कुमार ने कहा कि वार्ड नंबर 04 में कोरोना पॉजिटिव की संख्या सात हो चुकी सभी लोग हैं मास्क लगाकर आवश्यकता के अनुसार ही घर से बाहर निकले अनावश्यक रूप से घर से बाहर ना निकले तथा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे अपने हाथों को साबुन से धोएं।

110 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । चोरी हुई मोबाइल से मिल रहा है जान से मारने की धमकी, थाना नहीं कर रही सहयोग

मझिआंव । गढ़वा । मझिआंव नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर 04 ग्राम गहिडी में पिछले रविवार को रात्रि लगभग 3:00 बजे महेंद्र मेहता पिता रामबारत मेहता के घर के अलग- अलग ल कमरों से 3 स्मार्ट फोन तथा खूंटी पर टंगा हुआ पैंट से पांच हजार रुपया चोरी हो गया । मामले को लेकर महेंद्र मेहता के पुत्र प्रियम मेहता ने मझिआंव थाना में सनहा दर्ज कराया। मामले को लेकर थाना प्रभारी व मुंशी के द्वारा 2 दिन बाद जांच के लिए आने को कहा गया।

लेकिन चोरी के दिन शाम से ही शाम से ही उसी मोबाइल से जान से मारने की धमकी तथा पुनः 10 घरों में चोरी करने का धमकी दिया जा रहा है। फ़ोन पर जब पीड़ित के घर की महिलाएं बात करने की कोशिश कर रही है तो फ़ोन करने वाला अभद्र रूप से पेश आ रहा है और कहता है कि जहां जाना है जाओ । थाना पुलिस से मुझे डर नहीं लगता । थाना पुलिस मुझे क्या कर लेगा देख लेंगे ।

पीड़ित प्रीतम मेहता ने बताया कि मामले को लेकर थाना द्वारा अपेक्षित सहयोग नहीं मिल रहा है। थाना प्रभारी के द्वारा कहा जा रहा है कि सीडीआर आने के बाद ही कुछ हो सकता है अभी कुछ नहीं किया जा सकता है।

प्रियम मेहता का कहना है कि इस बीच मेरे घर में कोई बड़ी घटना घट सकती है। उसने गढ़वा एसपी आदि से अपना और अपने परिवार के सुरक्षा की गुहार लगाई है।

118 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । प्राथमिक विद्यालय गहिडी में बच्चों के बीच पैसा व राशन का वितरण

मझिआंव । गढ़वा । नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर 4 गहिडी के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में पैसा व राशन का किया गया वितरण।

गौरतलब है, कि राजकीय प्राथमिक विद्यालय गहिडी में लॉकडाउन के दौरान बच्चो को दिया जानेवाला राशन दो बार ही 2-2 किलो किया गया राशन का वितरण। वहीं पैसा प्रत्येक बच्चों को 100-100 रुपया ही दो बार दिया गया है। वहीं प्रधानाध्यापिका चंदा मैडम ने प्रेसवार्ता करते हुए कही की राशन पांच बार बांट दिया गया है। जो कि यह गलत है, लेकिन विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों से पूछताछ करने पर बच्चों ने कहा कि दो बार ही राशन मिला। दो-दो किलो छोटा सा लोटा से नापकर मिला है।

विद्यालय परिसर में ही ग्रामीण महिला से पूछने पर महिला ने बताया कि दो बार ही चावल लॉकडाउन में मिला। बताते चलें कि प्रबंधन समिति के सदस्यों की अनुपस्थिति में राशन व पैसा का वितरण किया जा रहा है। विद्यालय के प्रबंधन समिति के सदस्यों को कहना है कि हम लोगों को कभी भी किसी भी प्रकार का विद्यालय में गतिविधि होती है। सूचना नहीं दिया जाता है।

113 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा। 74वें स्वतंत्रता दिवस पर झंडा लहरा सान से

मंझिआव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा। नगर पंचायत क्षेत्र तथा पूरे मंझिआव प्रखंड में हर साल की तरह इस साल भी पूरे जोश – जुनून एवं हरसोउल्लास के साथ 74 वा स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।  जैसा कि हम सभी जानते है कि सन् 1947 में इसी दिन 15 अगस्त को भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन की गुलामी से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी इस कारण इसे भारत में राष्ट्रीय त्यौहार के रूप भी मनाया जाता है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 15 अगस्त 2020 दिन शनिवार को पूरे भारत देश मे स्वतंत्रता दिवस हरसोउल्लास के साथ मनाया गया लेकिन कोरोना वैशविक महामारी के चलते सरकारी, गैरसरकारी कार्यालयों, स्कूल-कॉलेजों में पहले की भांति प्रोग्राम, बाजे गाजे , तथा तरह तरह की पोशाक में सजे हुए छात्र छात्राओ की पहले जैसी धूम धाम नही थी। बताते चले कि सबसे पहले अंचल कार्यालय मंझिआव में प्रखंड विकास पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी आमरेन डांग के द्वारा स्वतंत्रता दिवास के अवसर पर सोशल डिस्टनसिंग तथा मास्क का अनुपालन करते हुए राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया एवं राष्ट्र गान के साथ पुलिस बल के द्वारा झंडे को सलामी दी गयी। मौके पर थाना प्रभारी एवं ब्लॉक के अन्य अधिकारी तथा स्टाफ मौजूद थे।इसी क्रम में मंझिआव थाना परिषर में थाना प्रभारी सुधांशु कुमार के द्वारा राष्ट्रीय ध्वजारोहन किया गया वहीं मौके पर प्रशासनिक अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

जिसके बाद रेफरल अस्पताल मंझिआव के प्रांगण में स्वास्थ्य प्रभारी डॉ कमलेश कुमार द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया एवं स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी गई तथा कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगो से दिन में चार से पांच बार अपने हाथों को साबुन से धोएं, मास्क तथा सेनेटाइजर का उपयोग करे, एवं भीड़ भाड़ वाली स्थान पे एक दूसरे से दो गज की दूरी बनाए रखें । वहीं मौके पर प्रशासनिक अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे।नगर पंचायत कार्यालय मंझिआव के प्रांगण में के कार्यपालक पदाधिकारी कमल कुमार सिंह के द्वारा बड़े ही शान के साथ झंडोत्तोलन किया गया एवं राष्ट्र गान के साथ झंडे को सलामी दी गयी। मौके पर कार्यकारिणी नगर पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा देवी एवं उपाध्यक्ष सुनीता देवी, मौजूद एवं अन्य नगर पंचायतकर्मी उपस्थित थे।

इसके बाद सिबेसर चंद्रवंशी महाविद्यालय के परिसर में निरदेसक डॉक्टर ईश्वर सागर चंद्रवंशी ने बड़े ही जोश और जुनून के साथ झंडोतोलन किया एवं झंडे को पुलिस बल के द्वारा सलामी दी गयी पूरा कॉलेज परिसर मा भारती के उदघोष से गूंज उठा वही मौके पर उपस्थित प्राचार्य मिथिलेश प्रताप सिंह एवं शिक्षकगण समेत अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

77 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । पंचायत के सभी किसानों की आम परेशानियों को लेकर कृषक मित्रों के द्वारा की गयी बैठक ।

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट ।

मझिआंव । गढ़वा । अंचल कार्यालय के मीटिंग हॉल में मंझिआव प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायत के कृषक मित्रों के द्वारा ए टीम व बी टीम पदाधिकारी आकाश सिंह के साथ बैठक की गई . जिसमें किसानों को हो रही आम परेशानियों को लेकर समीक्षात्मक बैठक की गई।

कृषक मित्रों के द्वारा ए टीम व बी टीम पदाधिकारी आकाश सिंह को किसानों की समस्या से अवगत कराया गया , कि ज्यादातर किसान सरकार के द्वारा चलायी गयी योजनाओ जैसे PM किसान , कृषि ऋण , कृषि बीमा इत्यादि का लाभ लेने में काफ़ी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं । जिसका कारण है कि जब किसान इन सारी योजनाओ का फार्म अप्लाई करते है , तो उनका फार्म अंचल अधिकारियो के द्वारा यह कहकर अस्वीकृत कर दिया जाता है कि आपका करेंट जमीन का रसीद नही है , जमीन कम है , और जब सारा कंप्लीट रहता है तो बैंक में जाने के बाद किसी न किसी कारण से अस्वीकृत कर दिया जाता है।

शायद ये सभी को पता होगा कि भारत के द्वितीय प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री , जिन्होंने एक नारा दिया था – ‘जय जवान – जय किसान’ । यह नारा सच में एक नारा ही बन कर रह गया । देश को आजादी मिले 70 वर्ष हो गए । आज भी हमारे देश में ना तो किसानों की हालत में सुधार हो रहा है और ना ही उनकी स्थिति को आज तक किसी ने समझा और ना ही समझने की कोशिश की .

देश में वही खुश हैं , जिनके हाथ में सत्ता और ताकत है । जिनके हाथ में ‘हल’ है वे तो अभी भी गरीबी और दयनीय अवस्था में दिन काट रहें हैं । यहाँ तक की किसान खुदकशी करने को भी मजबूर हैं।

हम सभी जानते हैं कि भारत गाँवों का कृषि प्रधान देश है , जहाँ लगभग 60 प्रतिशत जनता खेती पर ही निर्भर रहती है । प्राचीन समय से लेकर आज तक किसानों का जीवन अभावों में ही गुजरता रहा है । यदि भारत को उन्नतिशील और सबल राष्ट्र बनाना है , तो पहले किसानों को समृद्ध और आत्मनिर्भर बनाना ही होगा ।

किसान साल भर अनाज पैदा करके देशवासियों का पेट पालते है । बदले में उन्हें क्या मिलता है ? वह अन्न्दाता होते हुए भी स्वयं भूखा और अधनंगा रहता है । वास्तव में भारतीय किसान दीनता की सजीव प्रतिमा है । भारतीय किसान दुनिया के सभी किसानों से अभी भी पिछड़ा हुआ है ।

स्वतंत्रता से पहले किसान सामंत और महाजनों से शोषित था । अंग्रेजों के शासनकाल में अत्याचार , दमन और दुर्व्यवहार की नीति से किसान तबाह थे । आज स्वतंत्रता के 70 साल बाद भी हमारे किसानों की हालत जस की तस है । किसानों को जमींदार , व्यापारी , पूंजीपति , साहूकार आदि हमेशा से लुटते रहे हैं , जिसके कारण उनकी आर्थिक स्थिति नहीं सुधरी । वैसे तो बहुत सारी आर्थिक और सरकारी योजनाएं आई और गई . लेकिन उसका लाभ किसानों को नहीं मिली , बल्कि व्यवस्था में भ्रष्टाचार के कारण ऊपर ही ऊपर सारी सुविधाएँ भ्रष्ट लोगों ने निगल लिया । नतीजा आज भी भारतीय किसान की स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है ।

अतः इससे किसानों को सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए फसल बीमा योजना को व्यापक व तार्किक बनाते हुए , बीमा प्रीमियम दर कृषकों की आय के अनुपात में रखना होगा , कृषिऋण उपलब्ध कराना तथा आकाल की स्थिति में ऋण माफ़ करना होगा ।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सरकारी सुविधाओं को किसानों तक पहुँचाने की सीधी व्यवस्था बहुत आवश्यक है , वरना बिचौलियों के हाथों भोले-भाले किसान लुटते रहेंगे और सरकार की सभी योजनाएं महज योजना बनकर रह जाएँगी । उसका उचित लाभ सही व्यक्ति तक नहीं पहुंच पायेगा ।

वही ए टीम व बी टीम पदाधिकारी आकाश सिंह के द्वारा , कृषक मित्रों को इस बात से भी अवगत कराया गया कि जहाँ तक इन परेशानियों की बात है , जैसे कि नया रसीद , कम जमीन तथा अन्य समस्या को लेकर मैं अंचल अधिकारी तथा बैंक से चर्चा करता हूँ , और जहाँ तक कम जमीन की समस्या है , तो किसान लीज पर भी जमीन लेकर ऋण प्राप्त कर सकते हैं । उनके द्वारा किसानों को यह भी सन्देश दिया गया कि किसान जो कृषिऋण प्राप्त करते हैं उनका सही समय पर भुगतान करे ।

बैठक के दौरान एटीम अधिकारी आकाश सिंह सभी पंचायत के कृषक मित्र सदय पासवान , राजीव कुमार सिंह , राजेश सिंह ,सुरेश यादव , शेख सिराजुद्दीन , रविन्द्र कुमार उपस्थित थे ।

61 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । कम राशन दिये जाने की शिकायत

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । मझिआंव प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत सोनपुरवा पंचायत के आछोडीह गांव निवासी स्वर्गीय जादू चौधरी का दिव्यांग पुत्र महेंद्र चौधरी सोनपुरवा पंचायत के मुखिया मधु देवी के आवास पर पहुंचा। उसने डीलर अंतू प्रजापति द्वारा कम राशन दिए जाने का लिखित शिकायत की , मुखिया के माध्यम से अनुमंडल पदाधिकारी सह जिला आपूर्ति पदाधिकारी को दिए गए शिकायत पत्र में दिव्यांग महेंद्र चौधरी ने कहा है कि वह अत्यंत गरीब है, किसी तरह वाह ऑनलाइन आवेदन कर राशन कार्ड बनवाया है और उसे 5 परिवार है के लिए सरकार के द्वारा 25 केजी राशन मिलना शुरू हुआ है और इस माह केंद्र सरकार व राज्य सरकार के आवंटन के अनुसार उसे दो माह का राशन 50 किलो मिलना चाहिए, इसमें 1 माह का राशन का पैसा देना था. लेकिन दिव्यांग महेंद्र चौधरी डीलर अंतू प्रजापति के पास राशन लेने गया तो उसे 50 किलो के अस्थान पर 40 किलो ही राशन दिया गया और बदले में ₹40 भी लिया गया। जब बकाया 10 किलो राशन मांगा तो डीलर अंतू प्रजापति के द्वारा कहा गया कि 40 किलो ही मिलेगा। मेरे द्वारा अपनी पत्नी एवं बच्चों का हवाला देने एवं काफी आरजू मिनन्त के बाद भी 10 किलो राशन नहीं दिया गया दबंग डीलर अंतू प्रजापति के द्वारा यह भी धमकी दिया गया कि तुम्हें जहां जाना है वहां जाओ मैं समझ लूंगा।. राशन काटकर ही मिलेगा. महेंद्र चौधरी ने मुखिया से बिना राशन की कटौती किए सरकार के द्वारा मात्रा के अनुसार दिलाने की मांग की है,इस सम्बंध में मधु देवी ने बताया कि इस लिखित शिकायत को जिला आपूर्ति पदाधिकारी को भेजकर कानूनी कार्यवाही करने की मांग की जाएगी। मुखिया ने कहीं की डीलर द्वारा राशन कटौती करने की शिकायत स्थानीय प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी से की गई थी. लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया.

96 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । अत्यंत जर्जर सड़क में हाइबा फंसा, घंटों तक सड़क रहा जाम

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नं 04 गहिडी तीन मोहान से गढ़वा व पलामू जिला को जोड़ने वाली कोयल नदी पर बने नवनिर्मित पुल का मुख्य सड़क अत्यंत जर्जर हो चुका है। गौरतलब है कि पुल का शुभारंभ हुए लगभग चार वर्ष हो चुका है। परंतु गढ़वा जिला नगर पंचायत मझिआंव वार्ड नं 04 नवनिर्मित पुल को जोड़ने वाली मुख्य सड़क अभी तक एक भी बार पक्कीकरण नही हुआ है। बताते चलें कि तीन मोहान से लेकर नवनिर्मित पुल तक जगह -जगह दो से तीन फीट गढ़ा हो चुका है। जिससे बारिश का पानी गढ़े में भरकर तलाब का रूप धारण कर चुका है। वाहन चालकों को इस रास्ते से गुजरने में काफी भय हो रहा है।वहीं आज इस रास्ते गुजर रहे हाइबा गढ़े में आकर फंस गया। काफी मुस्कात करने के बाद भी नही निकला मौके पर जेसीबी के सहारे हाइबा को निकाला गया। इस बड़ी वाहनों को फंसने से घंटो कांडी मुख्य मार्ग व पुल पर कई छोटी बड़ी वाहनों को खड़ा रहना पड़ा। ईश्वर का लाख-लाख शुक्रिया की अभी तक अत्यंत जर्जर सड़क में किसी तरह का कोई दुर्घना नही हुआ है।राहगीरों व वाहनों चालकों का झारखंड से अपील है कि त्वरित पक्कीकरण न हो बल्कि कम से कम मेंटल मोरम से मरम्मत किया जा जाए। ताकि किसी तरह का कोई परेशानी न हो। विदित हो कि इस जर्जर हालत में सड़क नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नं 04 में आता है परंतु नगर पंचायत व प्रखंड स्तरीय प्रशासनिक अधिकारी आंखों पर काली पट्टी डाले बैठे हैं।जैसे मानो दयनीय हालत को नजर अंदाज कर चलना एक अपना अलग स्वभाव है।जिस जर्जर सड़क से सैकड़ो गाड़ी परिस्थितिजनक गुजरती है तो और कई ऐसे सड़क हैं उस सड़क का क्या हाल होगा।

52 total views, no views today

मझिआंव। गढ़वा। राम मंदिर के शिलान्यास होने पर शिव शक्ति संघ ने मनाया जश्न

मझिआंव। गढ़वा। मझिआंव प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत मुखदेव हाई स्कूल चौक के पास शिव शक्ति सघ मंदिर मे आज राम जन्म भुमि पूजन आयोध्या मे संपन होने कि खुशी मे मुख देव हाई स्कूल मंदिर के प्रांगण में 10 केजी लड्डू का वितरण किया गया वहीं लोगों में काफी खुशी देखने को मिला ऐसे खुशी जैसे बरसों का खजाना मिल गया हो और खजाना से भी कम नहीं हैं आज कि खुशी कमीटी अध्यक्ष बिट्टू पांडे के साथ कृष्णा ठाकुर मुन्ना ठाकुर, सुघिर, चन्दन कुमार, रुपेश पासवान, अंकित तिवारी, शेषमणिराम, अकाश चौहान मिथिलेश चौहान मंदिप चौहान के साथ अन्य लोग सामिल थे।

107 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । अयोध्या राम मंदिर भूमिपूजन पर घर-घर जलाए गया दिया

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन के साथ ही एक नये युग की शुरुआत हुई और इसका उत्साह और उल्लास पूरे देश में देखा गया।हर शहर और गांव में राम भक्ति में लोग दुबे रहे।इस खास अवसर पर लोग भजन कीर्तन करते हुए नजर आए। मझिआंव प्रखंड के सभी मंदिरों में हवन पूजन,मंत्रोउचारन, तथा दिए जलाए गए।प्रखंड के हर घर में दीवालिया तथा भारतीय संस्कृति सभ्यता का उत्साह हर्षोउल्लास से मनाया गया।भारत देश के हिन्दू ही नही दुनिया के सभी हिंदुओं के लिए 05 अगस्त सबसे अहम दिन है। भूमिपूजन के लिए अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया वहीं मझिआंव थाना क्षेत्र के सभी मंदिरों को भी सजाया गया तथा हवन पूजन, मंत्रोउचारन, दिवालिया मनाया गया। प्रखंड के प्रत्येक गली मुहलले के राम भक्त राम मंदिर भूमिपूजन का अपने अपने घर से ही खुशी का इजहार करते नजर आए। हर तरफ लोगे राम मंदिर के भूमि पूजन होने पर खुशी से झूमते गाते मस्ती करते नजर आए.

62 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । दो वक्त के रोटी के लिए कमाने गए युवक को हुई हैदराबाद में मौत

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । थाना क्षेत्र अंतर्गत सोनपुरवा पंचायत के चंद्रपुरा चौधरी टोली में प्रसाद चौधरी नाम का युवक दो वक्त की रोटी कमाने के लिए हैदराबाद गया हुआ था जिसका मृत्यु कमाने के क्रम 04/08/2020 दिन मंगलवार को हैदराबाद में ही हो गया। गौरतलब है कि प्रसाद चौधरी का आर्थिक स्थिति अत्यंत ही दयनीय है तथा घर भी रहने को नहीं वह किसी तरह से झोपड़ी बनाकर अपने पत्नी चार लड़कियां और तीन लड़कों को छोड़कर इस दुनिया चला गया। बताते चलें कि इसी झोपड़पट्टी में जीवन यापन करता था। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रसाद चौधरी ही कमाने वाला व्यक्ति था जिससे पूरे परिवार का भरण पोषण होता था प्रसाद चौधरी को मृत्यु की सूचना मिलते ही उनके घर वाले का रो रो कर बुरा हाल है स्थानीय जनप्रतिनिधि पंचायत समिति सदस्य नसरीन बीवी द्वारा 2 क्विंटल चावल एवं कफन लकड़ी का व्यवस्था किया गया जिला परिषद चिंटू कुमार दुबे के द्वारा 50 केजी चावल दिया गया मौके पर ही ग्राम पंचायत क्रमडीह राजेंद्र राम भी मौजूद थे।इनके सहायता के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी को भी सूचना दे दिया गया है।

75 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा सोनपुरवा गांव के सड़क जर्जर आवागमन में हो रही बाधित

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत सोनपुरवा के सोनपुरवा गांव में सड़क की स्थिति अत्यंत दयनीय है। जिससे लगभग 200 घरों के लोगो को आने जाने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।बर्षा के पानी से जगह जगह गढ़हे में पानी भर चुका है। जिससे इस सड़क की स्थिति नारकीय हो गई है। में रोड से गोगया टोला से होते हुए झपही रजवार टोला टिकोरवा तक पकड़िया मोड़ से होते हुए बथानी टोला तक कि सड़क का हालत पर अभी तक ना ही स्थानीय जनप्रतिनिधि ना प्रखण्ड अस्तरीय अधिकारी का धयान आकृष्ट हुआ है।इस बेबारिश मौषम में सड़क की स्थिति दिनप्रतिदिन नरकीय होता जा रहा है। नरकीय सड़क की जानकारी दानिश खान सोनपुरवा पंचायत अध्यक्ष झारखंड मुक्ति मोर्चा
झामुमो के द्वारा दिया गया

64 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग | मझिआंव | गढ़वा | अज्ञात शव को पुलिस ने किया बरामद

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । थाना क्षेत्र के बूढ़ीखांड़ महुरान में क्रेशर के सामने कोयल नदी में क्रेशर से 200 मीटर की दूरी पर एक टापू के बगल में छाड़न पर मिला दुर्गंध देता एक अज्ञात व्यक्ति का शव। चारवाहा लोगों के द्वारा शव होने की खबर 3 बजे के लगभग आग की तरह फैल गई। जिसकी सूचना थाना प्रभारी शुधांशु कुमार को मिला। वहीं जानकारी के बाद गश्ती दल में एएसआई कंचन रजक दल बल के साथ पहुंचकर शव को देखा और मौके पर थाना प्रभारी सुधांशु कुमार, पीएसआई शिवलाल कुमार गुप्ता भी घटनास्थल पर पहुंच कर शव को देखा। वही 5 दिन पूर्व सतबरवा थाना क्षेत्र के सिंदुरिया नदी में बीते दिन दो युवकों को डूबने की खबर है। जिसमें रेडमा निवासी अभिनव तिवारी का शव बरामद कर लिया गया था। लेकिन पोल निवासी शौर्य तिवारी कासव अभी तक नहीं मिल पाया है, जो कि इसकी खबर जोरों पर है। वही थाना प्रभारी सुधांशु कुमार के द्वारा सतबरवा थाना प्रभारी से भी संपर्क कर जानकारी दिया गया। और शव का हुलिया भी बताया गया। बताते चलें कि अज्ञात व्यक्ति का उम्र लगभग 20 वर्ष होगा जिसका लंबाई लगभग 5 फीट होगा‌। वहीं शव बिल्कुल निर्वस्त्र था। वहीं पुलिस द्वारा शव को अपने कब्जे में लेते हुए पोस्टमार्टम हेतु गढ़वा भेज दिया गया।

78 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । रक्षाबंधन भाई बहन का अटूट प्रेम का बंधन बडे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । रक्षा बंधन अटूट प्रेम का बंधन बड़े ही हर्षोल्लास के साथ देश के विभिन्न भागो में संपन्न हुआ।बहने अपने भाइयों की कलाइयों पर राखी बांधी और तिलक लगाकर आरती उतारी मिठाई खिलाई रक्षाबंधन को लेकर बाजार की दुकानों में नए-नए डिजाइनो का राखी खरीदारी की गई मझिआंव थाना क्षेत्र के लोग कोविड-19 महामारी को दरकिनार करते हुए बगैर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन किए जमकर खरीदारी की और साथ ही मिठाई की दुकान पर मझिआंव बाजार के सभी दुकानदारों ने कोविड-19 को लेकर रक्षाबंधन पर मिठाई कम मात्रा में बनाए थे उन्हें यह अहसास नहीं था कि ऐसी महामारी दौर में भी इतने जमावड़ा और भारी-भरकम भीड़ हो जाएगी। दुकानदारों ने रक्षाबंधन पर मिठाइयां भरपूर मात्रा में बिक्री करने में असफल नजर आए। हालांकि भीड़भाड़ से स्थानीय प्रशासन बेपरवाह नहीं लेकिन मझिआंव थाना क्षेत्र के अंदर विभिन्न क्षेत्रों में इसी तरह का नजारा देखने को मिला खुलेआम त्योहार के नाम पर इस महामारी में लोग कूद पड़े एक तरफ सरकार दिशा निर्देश देती है सामाजिक दूरी बनाए भीड़-भाड़ से बचे वहीं सरकार की ओर से स्थानीय प्रशासन को दिशा निर्देश जारी कर कहा गया है कि हर हाल में सामाजिक दूरी का पालन अपने-अपने क्षेत्रों में कराएं। फिर भी लोग कोरोना वायरस महामारी को भूलकर त्योहार मनाने में मशगूल रहे। हालांकि यह त्योहार आपसी भाई बहनों की बंधन का रिश्ता है भारत में रक्षाबंधन का महत्व है वहीं बहने भाई के कलाई पर राखी बांधकर लम्बी आयु की कामना करती है। और बहने मन्नत करती हैं मेरा भाई का उम्र सलामत रहे। वहीं आज सावन का पावन पर्व अंतिम सोमारी को महिलाएं भगवान शिव का आराधना उपासना व धूप, अगरबती,रोड़ी, चंदन, घी, बेलपत्र भांग, धतूर, आदि चढ़ाकर पूजा अर्चना किया तथा भगवान शिव का साक्षात दर्शन किया।

72 total views, 2 views today

मझिआंव । गढ़वा । थाना परिसर में पुलिस कर्मी सहित अन्य लोगों को कोरोना टेस्ट के लिए लिया गया सैम्पल

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । कोविड 19 वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आज मझिआंव थाना परिसर में 64 पुलिस कर्मी सहित 5 अन्य लोगों को कोरोना टेस्ट हेतु सैंपल लिया गया। गौरतलब है कि झारखंड में कोविड-19 वैश्विक महामारी को तेज रफ्तार से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रखंड कार्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नगर पंचायत ,पुलिस स्टेशन सहित अन्य कार्यालय के पदाधिकारियों सहिंत अन्य लोगों को भी कोरोना टेस्ट हेतु सैंपल लिया जा रहा है। ताकि कोविड-19 वैश्विक महामारी को तेजी से बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके। बताते चलें कि 64 पुलिस कर्मी 3 प्रवासी मजदूर सहिंत 2 फैमली टोटल 69 लोगो को लोगो को सैंपल लिया गया है सैंपलिंग के उपरांत लोगों को दिशा निर्देश दिया गया है कि मास्क का प्रयोग करें।दिनभर में 4 से 5 बार साबुन से हांथ धोएं तथा सेनिटाइजर का प्रयोग करें. भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे हैं। आवश्यक काम से ही घर से बाहर निकले। अनावश्यक रूप से सड़क पर ना घूमे।

63 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । कर्मठ समाजसेविका गीता देवी ने मास्क का किया वितरण

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझीआंव । गढ़वा । लनगर पंचायत क्षेत्र वार्ड नंबर 2 के कर्मठ एवं जुझारू समाजसेवीका श्रीमती गीता देवी ने वार्ड नंबर 2 के विभिन्न गांव एवं टोले मे जाकर घर घर कोरोना वायरस महामारी से बचाव को लेकर विकलांग व आम लोगों के बीच मास्क का वितरण किया। वितरण के दौरान समाजसेविका श्रीमती गीता देवी ने आम लोगों से मास्क लगाने एवं सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की। कहा कि दुबे तहले गांव के रजवारी टोला सहित अन्य गांव एवं टोले मे 500 मास्क वितरण करने का हमने संकल्प लिया है ।और कहा कि जरूरत पड़ने पर और मास्क लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा। कहा कि कोरोना वायरस के विरुद्ध जंग लड़ने का सबसे बड़ा हथियार मास्क उपयोग एवं एक दूसरे से सामाजिक दूरी बनाकर रहने से ही कोरोना से जंग जीत सकते हैं । उन्होंने सभी लोगों को इसका अनुपालन करने की अपील की। मौके पर उपस्थित बसपा के पूर्व जिला अध्यक्ष बिगू राम ने कहा कि आज पूरे देश इस महामारी के आग में जल रहा है। इससे बचाव हेतु सभी वर्गों का सकारात्मक सोंच के साथ केंद्र व राज्य सरकार का गाइडलाइन का अनुपालन करना होगा। उन्होंने सहयोग के दृष्टिकोण से रजवाड़ी टोला निवासी शंभू रजवार की पत्नी के निधन होने पर आयोजित ब्रह्मभोज कार्यक्रम में 25 किलो आटा. 200 ग्लास एवं 200 पत्तल की सहायता की। इधर मास वितरण से ग्रामीणों में काफी खुशी देखी जा रही है। इस मौके पर बसपा पूर्व जिला अध्यक्ष बिगु राम. विजय कुमार ठाकुर. रेखा देवी एवं रिंकी देवी समेत कई लोग उपस्थित थे।

68 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । ,टेम्पो चालकों के द्वारा नियमों का किया जा रहा है उल्लंघन

मझिआंव से सूर्य प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव। गढ़वा । वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अंचला अधिकारी सह दंडाधिकारी राकेश सहाय के द्वारा प्रखंड क्षेत्र में चलने वाली वाहनों को सार्वजनिक परिवहन वाहनों पर रोक लगाया गया है, केवल टेम्पू को चलाने की अनुमति दी गई है और साथ ही मास्क का उपयोग करने के लिए निर्देश दिया गया है। वहीं मास्क नहीं लगाने वालों के खिलाफ झारखंड राज्य सरकार के 1 लाख का जुर्माना नहीं तो दो साल तक सजा की बात कही गई है। लेकिन टेंपो चालकों के द्वारा सोशल डिस्टेंस के नाम पर डबल किराया तो वसुला ही जा रहा है लेकिन सोशल डिस्टेंस के साथ मास्क का भी प्रयोग नहीं किया जा रहा है। लेकिन सड़कों पर सभी नियमों को उलंघन करते हुए टेंपो दौड़ रही।जिससे शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं हो पा रहा है।यात्री लोग बगैर मास्क के यात्रा कर रहे हैं|यात्रियों के मुताबिक सभी जगहों का किराया दो से तीन गुना तक वशुला जा रहा है। जबकि सड़कों पर पुलिस प्रशासन के द्वारा लगातार वाहन जांच अभियान शारीरिक दूरी और मास्क लगाने के नियमों के प्रति यात्री चेकिंग किया जा रहा है और वाहन चालकों को जागरूक किया जा रहा है।

60 total views, no views today

मझिआंव(गढ़वा) : मुर्गी लदा पिक अप पलटा

मझिआंव(गढ़वा) : प्रखंड के बुढिखाड़ बाकी नदी के पास मुर्गी ले जा रहा पिकअप वैन असंतुलित होकर पलट गया। घटना में ड्राइवर आदि किसी को कुछ नुकसान नहीं हुआ। ग्रामीणों के सहयोग से वैन को सीधा कर संतुलित किया गया । मौके पर ओमप्रकाश मेहता, ब्रजेश दुबे, सहित काफी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई थी।

1,593 total views, no views today

बड़ी खबर…गढ़वा(मझिआंव) : संदिग्ध अवस्था मे महिला की मौत, बिना पोस्टमार्टम कराए शव लेकर भागे परिजन

गढ़वा(मझिआंव) : गढ़वा मझिआंव थाना क्षेत्र के गहिड़ी गांव निवासी कुलदेव मेहता की पत्नी बबिता देवी 40 वर्षीय सोमवार को संदिग्ध स्थिति में मौत हो गई। उसे घायलावस्था में सदर अस्पताल में इलाज के लिए लाया जा रहा था, किंतु रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया था। सदर अस्पताल में सात नंबर ओपीडी में उसका परीक्षण डॉ अमित कुमार ने किया। उन्होंने मृत घोषित कर दिया। बताया गया कि शव का पोस्टमार्टम कराने से बचने के लिए मृतिका के परिजनों ने चिकित्सक के मान मनौव्वल की पूरा-जोर कोशिश की। इधर चिकित्सक से ओडी स्लीप लेने के बाद आउट सोर्सिंग कर्मी उमेश चंद्रवंशी थाना न जाकर सदर अस्पताल में ही बैठा रहा। इससे समय पर पुलिस को इसकी जानकारी नहीं मिल सकी। परिजन अस्पतालकर्मियों व एंबुलेंस चालक की मदद से बिना पोस्टमार्टम कराए ही सदर अस्पताल से शव लेकर चलते बने।

2,011 total views, no views today

गढ़वा(मझिआंव) : सड़क दुर्घटना में युवक घायल

गढ़वा(मझिआंव) : गढ़वा मझिआंव थाना क्षेत्र के तलबरिया गांव निवासी बिगन पासवान का पुत्र राम आशीष पासवान सड़क दुर्घटना में घायल हो गया। घायल का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है। घटना के संबंध में बताया गया कि राम आशीष अपने ही गांव में सब्जी लेने गया था। और घर आने समय रास्ते मे उसके गाड़ी के आगे गाय कूद गया। जिसको बचाने में राम आशीष अनियंत्रित होकर गिर गया। जिसमें उसके हाथ मे हल्की चोट लगी है।

1,477 total views, no views today

मझिआंव(गढ़वा) : राम कथा श्रवण से दुर होती है कटुता : पंडित सुरेश शास्त्री

मझिआंव(गढ़वा) : द्वेष कटुता का नाश राम कथा से संभव है आज समाज में अविश्वास और रिस्ते मे खटास व्यापत है उसे दुर करने मे राम नाम सहायक हो सकता है राम कथा मन की व्याथा को हरण करती है यह बिचार मझिआंव प्रखंड के बोदरा मे सतचंडी महायज्ञ के चौथे दिन रोहतास से पधारे पंडित सुरेश शास्त्री ने कहा कि आज पूरे बिश्व मे राम कथा की जरुरत है यह राम कथा सुख प्रदान करने वाली हैं परिवार और समाज में अच्छे भाव पैदा करनेवाली है राम कथा त्याग की संदेश देती हैं शिव परिवार असमन्ताऔ सेभरा है किन्तु राम कथा के कारण ही परिवार में किसी तरह का कलह नही है आज हमारे परिवार में कलह का वास हो गया है पिता पुत्र .भाई भाई व पति पत्नी के बीच कलह आम बात है परिवार में शांति और सद्भाव कि स्थापना चाहते है  तो राम कथा के माध्यम से प्रभु राम के चरणों का अराधना करना होगा सु श्री रूपा पान्डेय ने कहा कि प्रभु परीक्षा से नही समीक्षा से नही प्रतिक्षा से प्राप्त होते है वही सुबोध दास जी ने कहा कि माता पिता  ही ब्राह्मा विष्णु महेश है मौके पर अध्यक्ष श्रीवीरेंद्र कुमार सिंह ईन्दल सिंह अयोध्या सिंह कृत्य नारायण सिंह ललित पान्डेय रघुनाथ सिंह राधेश्याम सिंह ओम प्रकाश सिंह शतीस सिंह मिथलेश कुमार सिंह लालमणि यादव उमेश रजवार  अजय सिंह प्रमोद सिंह राम सिंह निरन्जन सिंह गोलु सिंह नगीना विश्वकर्मा विन्दल सिंह नन्दू सिह सुधराम सिंह  मुकेश कुमार सिंह संदीप सिंह प्रदीप सिंह दीपक सिंह अनील सिंह  राकेश सिंह भोला सिंह रजनीश सिंह रौशन सिंह यमुना सिंह राम प्रसाद राम  मुन्ना सिंह रझनी देवी मुखिया अन्य श्रद्धा लु उपस्थिति थे.

143 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- उंटारी रोड में बाबा मवल क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ रंगारंग आगाज

टूर्नामेंट का उद्घाटन करते अतिथि

> खेल के क्षेत्र में भी युवा बेहतर कैरियर की करे तलाश – अभिमन्यु सिंह
> उद्घाटन मैच में मझिआंव ने सोहगड़ा को पांच विकेट से हराया
विश्रामपुर (पलामू) :- उंटारी रोड में प्रसिद्ध वार्षिक बाबा मवल क्रिकेट टूर्नामेंट का गुरुवार को रंगारंग आगाज हुआ.टूर्नामेंट का उद्घटान झारखंड नव निर्माण मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष अभिमन्यु सिंह,पूर्व जिला पार्षद अरविंद सिंह व मुखिया राजमणि सिंह ने संयुक्त रूप से  फीता काट कर किया.अतिथियो ने क्षेत्र में अमन-शांति हेतु खेल मैदान में जाकर सफेद कबूतर उड़ाया.उद्घाटन मैच का शुभारंभ अभिमन्यु सिंह उर्फ बबलू सिंह ने बल्लेबाजी कर के किया.अभिमन्यु सिंह ने कहा कि आज के बदलते परिवेश में शिक्षा के साथ खेल भी बेहद जरूरी है.अब खेल सिर्फ मनोरंजन का साधन नही रह गया है.खेल के क्षेत्र में भी अब अपार सम्भावनाये है.युवाओं को खेल के क्षेत्र में भी बेहतर कैरियर तलाशने की जरूरत है.उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में भी प्रतिभाओं की कोई कमी नही है.जरूरत है इन प्रतिभाओं को संसाधन व प्लेटफॉर्फ़ उपलब्ध करा कर मंजिल तक पहुंचाने की.मौके पर धनंजय रवि,मंटू कुमार,सुनील कुमार,बीरबल विश्वकर्मा, राधेश्याम गुप्ता,सूरज विश्वकर्मा,दिनेश विश्वकर्मा,विवेक सिंह,पंकज विश्वकर्मा,रामबचन राम,राजकुमार राम,श्याम बिहारी राम,धनंजय कुमार रवि सहित कई लोग मौजूद थे.
> मझिआंव ने पांच विकेट से जीता उद्घाटन मैच
उद्घटान मैच मझिआंव व सोहगड़ा के बीच खेला गया.टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुये सोहगड़ा की टीम ने 12 ओवर में सभी विकेट खोकर 107 रन बनाये. जबाबी पारी खेलने उतरी मझिआंव की टीम ने 11.3 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 108 रन बनाकर मैच जीत लिया.चार ओवर में 19 रन देकर छः विकेट लेने वाले मझिआंव के गेंदबाज निखिल कुमार को मैन ऑफ-दी-मैच चुना गया.

186 total views, 1 views today

मझिआंव (गढवा) : मझिआंव पूरहे पंचायत के 9न0 वार्ड सदस्या छठ घाट पर कि नारियल का वितरण

मझिआंव (गढ़वा) : मझिआंव प्रखंड के पूरहे पंचायत के वार्ड नंबर 9 के वार्ड सदस्या विमला देवी ने छठ कर रहे छठ प्रवैतियो को 251 नारियल का वितरण किया । इस संबंध में विमला देवी ने कहा कि छठ महापर्व यह आस्था का महान पर्व है ।इस प्रकार के दान पुण्य करने से हमें बेहद सुकून मिलता है । उनके पति नंदकिशोर ठाकुर, सूर्या क्लब के अध्यक्ष चंदन ठाकुर, सचिव धर्मेंद्र ठाकुर विष्णु प्रसाद यादव, संजय चंद्रवंशी, आदि सूर्या क्लब के सदस्य काफी संख्या में उपस्थित थे

229 total views, no views today

Big Breaking : मझिआंव (गढ़वा) : तीन मोटरसाइकिल सवार नदी में गिरे, एक लापता

मझिआंव : थाना क्षेत्र  के करुई  गावँ के कसया नदी में  दो मोटरसाइकल ई टक्कर में तीन ब्यक्ति नदी में जा गिरे. इनमे से दो को सुरक्षित निकाल लिया गया है. जबकि समाचार लिखे जाने तक एक व्यक्ति का पता नहीं चल सका. उसे खोजने का प्रयास जारी है.  लोगो ने बताया की दो मोटरसाइकल आपस में टकरा गया जिसमे एक नदी में जा गिरा और दूसरा भाग गया । समाचार के अनुसार नदी में गिरे लोग टंढहे गांव के हैं।

826 total views, no views today

मझिआंव(गढ़वा) : मझिआंव प्रखंड के पूरहे पंचायत में गोल्डन कार्ड का वितरण

मझिआंव (गढ़वा) प्रखंड के पूरहे पंचायत में गोलडेन कार्ड वितरण संयुक्त रूप से डॉक्टर ईश्वर सागर चंद्रवंशी भाजपा के ग्रामीण मंडल अध्यक्ष उमाशंकर यादव एवं पूरहे पंचायत के प्रतिनिधियों के द्वारा संयुक्त रूप से गोल्डन कार्ड का वितरण किया गया इस मौके पर ईश्वर सागर चंद्रवंशी ने सभी लोगों को संबोधन करते हुए कहा कि भारत के प्रधानमंत्री गरीब गुरबा को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड का वितरण करा रहे हैं । इस कार्ड के माध्यम से पांच लाख का मुफ्त रोगी को दवा किया जाएगा. । इनके साथ में पंचायत समिति सदस्य लक्ष्मी देवी, मुखिया सुनैना देवी, किसान मित्र कामता प्रसाद ठाकुर, सहिया रेशमा देवी, रीता देवी, विष्णु प्रसाद यादव, सोना बच्चा यादव आदि लोग काफी संख्या में उपस्थित थे

 

254 total views, 1 views today

मझिआंव(गढ़वा) : जायन्ट्स की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन

मझिआंव(गढ़वा) : जायन्ट्स वेलफेयर फाउंडेशन के विश्व अध्यक्ष पद्मश्री नाना चूड़ासमा के जन्मदिन के उपलक्ष में जायन्ट्स ग्रुप मंझियांव द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय एवं फेसबुक के सहयोग से 14 से 30 जून तक पूरे देश में जायन्ट्स द्वारा  रक्तदान का कार्यक्रम चल रहा है। आज जाएंट्स ग्रुप ऑफ मंझियावं के द्वारा स्थानीय मिड्ल स्कूल मंझियावं में जायन्ट्स ग्रुप ऑफ मंझियावं के अध्यक्ष श्री मारुत सोनी, उपाध्यक्ष कक्कू जायसवाल, मेडिकल ऑफिसर डॉ मनीष कुमार सिंह, इबरार अंसारी, दीपक सिंह, सत्य प्रकाश, विकाश सिंह, राजू शर्मा,अरुण कुमार गुप्ता, मिथलेश कमलापुरी,प्रीतम कुमार डॉ विनोद कुमार तिवारी, रवि कमलापुरी, विरेंद्र कुमार सोनी, श्याम बिहारी मेहता,रमेश जायसवाल, खुशी जायसवाल, पप्पू सिंह सहित 18 लोगों ने रक्त दान किया। मौके पर उपस्थित पदाधिकारियों ने जाएंट्स ग्रुप ऑफ मंझियावं द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर मंझियावं जैसे पिछड़े क्षेत्र में लगाये जाने की भूरि भूरि प्रसंशा की।साथ ही मंझियावं ग्रुप के सदस्यों ने जरुरत पड़ने पर भविष्य में भी रक्तदान शिविर लगाने का संकल्प व्यक्त किया।  इस मौके पर जायन्ट्स वेलफेयर फाउंडेशन फेडरेशन 8 के पूर्व अध्यक्ष विनोद कमलापुरी,फेड के उपाध्यक्ष एम पी केशरी, यूनिट निदेशक मनोज केशरी, फेड के पूर्व सचिव नन्द कुमार गुप्ता, गढ़देवी भंडारा कमिटी के राकेश गुप्ता, मंझिया वं ग्रुप के प्रशासनिक निदेशक अशोक कमलापुरी, मनोज कमलापुरी, जायन्ट्स ग्रुप गढ़वा के अध्यक्ष मनोज केशरी, लैब तकनीशियन प्रदीप कुमार एवं पंकज जी आदि उपस्थित थे।

101 total views, no views today

मझिआंव(गढ़वा): बोदरा में बिरहा का आयोजन झूमे दर्शक

> रविदास जयंती पर दोगोला का आयोजन रात भर झूमे लोग

> कार्यक्रम का उद्घाटन करते मुख्य अतिथि अभिमन्यु सिंह

मझिआंव(गढ़वा): रात का चमचमाती रोशनी जैसे जैसे बढ़ रही था गायकों और दर्शको का समा देखते बनता था। एक ओर  जहाँ श्रीमति अम्बेडकर के द्वारा गई गई बिरहा ने दर्शको को झमने पर मजबूर कर दिया।  जब चाँद भी पूरी रोशनी से जगमगा रहा था। अवसर था मझिआंव प्रखंड के बोदरा गांव में आयोजित 641वी संत शिरोमणि रविदास पूजा जयंती का। जहाँ चाँद के चांदनी रात में कलाकारों का हुजुम और दर्शको का उमंग देखते बनता था। एक ओर पंडाल के नीचे दर्शको के खिलखिलाते चेहरे उसी दूसरी और अतिथियों सहित कलाकारों का गायकी ने मंच पर समा बांध दिया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि झारखण्ड नवनिर्माण मोर्चा के अध्यक्ष अभिमन्यु सिंह उर्फ बबलू सिंह पहले मंच पर दीप प्रज्वलित कर मंच का उद्घाटन किये फिर फीता काट कर कार्यक्रम का शुरुआत किया गया। इस कार्यक्रम में श्री सिंह ने कहा कि बोदरा के लोगो के द्वारा मिला यह प्यार अविस्मरणीय है। संत रविदास किसी व्यक्तिगत जाति के संत नही थे। उनके द्वारा किये गए कार्य जाति का भेद भाव मिटाने जैसे अनेको समाजसुधारक कार्य हुए है। जहाँ वो माँ गंगा के आराधक थे। श्री सिंह ने कहा कि मैं अगर जीता तो मझिआंव प्रखंड मे बिकास की गंगा बहाने का कार्य करूँगा। गायक मंडली के श्रीमति राणा राव अम्बेडकर ने पहले कार्यक्रम की शुरुआत बिरहा जैसे दर्जनों गानों से दर्शको में माहौल खुशनुमा बना दिया वही दूसरी ओर उत्तरप्रदेश से आये मंगल मधुकर  ने फगुआ एक से बढ़कर एक के गीत गाये। फागुन नजदीक आने से दर्शको की फरमाइश भी होली की गीत ही रही। भीड़ ने जमकर दोगोला का आनंद लिया।  कार्यक्रम में बोदरा मुखिया रंजिनी देवी, चंद्रशेखर सिंह,पूर्वमुखिया इंदल सिंह, मोरबे मुखिया अनुज ठाकुर,पंकज सिंह, चन्देशवर राम,राजेश राम,पिंटू कुमार,रोहित कुमार, मणि कुमार,रवि कुमार,राम कुमार, सहित हजारों की संख्या में दर्शक शामिल थे। कार्यक्रम का मंच संचालन मनु कुमार ने किया।

218 total views, no views today

मझिआंव(गढ़वा): किसानों की समस्या का जल्द हो निदान नहीं तो झामुमो देगी धरना: अनवर

मझिआंव(गढ़वा): झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय उपाध्यक्ष शाह अल्पसंख्यक मोर्चा के केंद्रीय समिति सदस्य अनवर हुसैन अंसारी द्वारा 2015 16 किसानों के बीच सूखा राहत की राशि बांटे जाने में की गई अनियमितता के विरोध में प्रखंड विकास पदाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया श्री अंसारी द्वारा बताया गया कि अगर प्रखंड विकास अधिकारी मामले को गंभीरता से नहीं लेते हैं तो 10 अक्टूबर को कंडी में और 24 अक्टूबर को माझिआव धरना प्रदर्शन किया जाएगा उसके बाद उपायुक्त कार्यालय पर धरना दिया जाएगा.

163 total views, no views today