रंंका । गढ़वा । रंका राज रियासत की ओर से जात्रा निकाली गई

रंका । गढ़वा । रंका राज रियासत की ओर से दशहरा पर्व को सोमवार 26 अक्टूबर को राज परंपरा एवं कोविड नाईटीन के सभी नियमों को पालन करते हुए राजा कुमार गोवर्धन प्रसाद सिंह अपने जनताओं के साथ जात्रा निकाले यह जात्रा में रंका ठाकुरबाड़ी से भगवान ठाकुर जी के साथ लेकर यह परंपरा के साथ जात्रा निकाला जाता रहा है । इसी के उपलक्ष में यह यात्रा हर वर्ष निकाला जाता रहा है । जात्रा में रंंका ठाकुर बाड़ी मंदिर से भगवान ठाकुर जी को साथ लेकर शम्मी पेड़ का पूजा अर्चना के साथ रंका से तीन किलोमीटर दूर खरडिया तक जात्रा किया जाता है । जो जात्रा राज पूर्वजों के द्वारा बनाया गया है । जिसका उत्तराधिकारी रंका के राजा हर वर्ष दशहरा के पर्व के शाम 8:00 बजे अपने रियासत के जनताओं के साथ जात्रा करते हैं । उसके बाद रियासतों के साथ बैठकर दरबार लगाते हैं । परंतु इस वर्ष राज्य एवं केंद्र सरकार के निर्देशों का एवं कोविड नाईटीन के सभी नियमों को पालन करते हुए रंका राजा की ओर से राज्य रियासत का दरबार नहीं लगाने का निर्णय लिया, सिर्फ परंपरा के अनुसार जात्रा निकाली गई । जिसमें वाहनों के द्वारा यात्रा निकाली गई जिसमें अपने वाहन मे भगवान ठाकुर जी एवं अपने राजकुमार गुलाब प्रताप सिहं के साथ आगे आगे वाहनो में चलते हैं और पिछे से वाहनो में रंंका रियासत के लोग वाहनों में उपस्थित रहते हैं । दशहरा पर्व का जात्रा बहुत ही शुभ मानी जाती है । जिसके लेकर राज परंपरा के अनुसार मंदिरों में पूजा अर्चना के साथ जात्रा निकाली जाती है । जिसमें रंका राज्य के रियासत के लोग भी उपस्थित रहते हैं, जो इस वर्ष भी जात्रा में उपस्थित थे।

7 total views, 7 views today

रंंका । गढ़वा । दुर्गा पूजा को लेकर चकली गांव में भक्ति जागरण का आयोजन

रंंका । गढ़वा । चिनिया प्रखंड के ढोल पंचायत के चपकली गांव में दशहरा पर्व के लेकर भक्ति जागरण का कार्यक्रम किया गया । जिसका मुख्य अतिथि आशीष कुमार सिंह थे, जो कार्यक्रम का शुभारंभ फीता काटकर भक्ति जागरण का कार्यक्रम का शुभारंभ करवाया । उन्होंने डोल पंचायत के चपकली गांव के दुर्गा पूजा समिति को के लोगों को बधाई दिया उन्होंने कहा कि इस प्रकार का कार्यक्रम हमेशा समय समय पर होती रहनी चाहिए, उन्होंने कोरोना वैश्विक महामारी के देखते हुए भक्ति जागरण में आए लोगों को सोशल डिस्टेंस एवं हाथों को सैनिटाइज एवं हमेशा मास्क लगाकर रहने के लिए लोगों को निर्देश दिया । उन्होंने कहा कि जब तक दवा नहीं आ जाता है तब तक किसी प्रकार की कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए । सभी लोगो को यह ख्याल रखते हुए कार्यक्रम करना चाहिए, इधर चपकली गांव के लोगों में भक्ति जागरण में भक्ति मय होकर भक्ति में जागरण में लीन हो गए, इनके साथ में डोल पंचायत के मुखिया के साथ मुना सिंह, मनोज गुप्ता, सुरेंद्र राम, छोटु सिंह, विकास कुमार, आदि सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे

6 total views, 6 views today

बड़ी खबर । रंंका । गढ़वा । हार्ट अटैक से एलआईसी ऐजेंट की मौत

रंंका । गढ़वा । पंचायत हनुमंता ग्राम नगर पतरिया निवासी नंन कुमार तिवारी के हार्ड अटैक से हुई मौत। इस संबंध में इनके परिजन ज्वाला तिवारी ने बताया कि कुछ दिनों से मलेरिया बीमारी से ग्रसित थे। जो डालटेनगंज इलाज कराने गए थे। वे इलाज कराकर रंका अपने मौसा के यहां ठहरे हुए थे। जो सुबह नाश्ता करने के बाद इनकी तबीयत बिगड़ने लगी। जिसे उपचार के लिए लेकर रंका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। इलाज के दरमियान ही इनकी मौत हो गई। इनके बारे में बताया गया है कि ये एलआईसी एजेंट भी थे। यहां पर इनकी मौत की खबर सुनकर उनके चाहने वाले दर्शन करने को लेकर आने लगे। वही इनके परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल था।

41 total views, 15 views today

रंंका । गढ़वा । विजयादशमी को माता का विसर्जन किया गया बड़ा तालाब में

रंका । गढ़वा । रंका विजया दशमी को रंका थाना मोड़ दुर्गा मंडप, रंका दुर्गा मंडप की माता की प्रतिमा का विसर्जन रंका बड़ा तालाब में किया गया । माता की प्रतिमा रंका थाना मोड़ के दुर्गा मंडप के श्रद्धालु भक्तो ने अपने कंधे पर लेकर नगर भ़मण कराऐ जहां माता की हर गली मोहल्ले में पूजा अर्चना की गई । वहीं रंका दुर्गा मंडप की मूर्ति ट्रैक्टर पर रखकर नगर भ्रमण कराया गया । जहां माता की उद्घोष के साथ हर जगह जगह पर पूजा अर्चना की गई । साथ में पूजा समिति के लोग साथ-साथ जुलूस में चल रहे थे । वही रंका थाने से भी पुलिस के जवान सुरक्षा के ख्याल से हर जगह मुस्तैद थे । जिसका निरीक्षण समय-समय पर रंका थाना प्रभारी पंकज तिवारी कर रहे थे ।

33 total views, 5 views today

रंंका । गढ़वा । नवमी पूजा के लेकर दुर्गा पंडालों में श्रद्धालु भक्तों का उमड़ी भीड़

रंका । गढ़वा । रंंका दुर्गा मंडप रंका थाना मोड़ दुर्गा पंडाल एवं रंका गढ़ देवी मंदिर में श्रद्धालु भक्तों का नवमी पूजा के लेकर भीड़ उमड़ी, परंतु पूजा समिति की ओर से कोरोना वैश्विक महामारी के देखते हुए पूजा समिति की ओर से सभी पंडालों में सैनिटाइज की व्यवस्था किया गया था । जिसमें रंका थाना मोड़ दुर्गा पंडाल में सेनीटाइज का पूर्ण व्यवस्था की गई थी । एवं प्रसाद का भी वितरण करने से पहले सही भक्तों के हाथ को सेनिटाइजर किया जा रहा था ।वही रंका दुर्गा मंडप के प्रांगण में में श्रद्धालु महिला पुरुष का काफी भीड़ उमड़ी पर पूजा समिति की ओर से भीड़ पर नियंत्रण के लेकर पूजा समिति की ओर से एक दूसरे से दूरी बनाकर दुर्गा पंडाल में पूजा अर्चना करने के लिए हमेशा माइक से सावधान किया जा रहा था । एवं पूजा समिति के द्वारा माता रानी के चढ़ाई गई प्रसाद वितरण किया जा रहा था । इस मौके पर दुर्गा मंडप रंका के पूजा समिति के अध्यक्ष एवं सदस्य रंका थाना मोड़ दुर्गा पूजा के समिति के अध्यक्ष एवं सदस्य उपस्थित होकर पूजा में आ रहे भिड़ को पुरी तरह से लोगों को नियंत्रण कर रहे थे

9 total views, no views today

रंका । गढ़वा । माता के पट खुलते ही श्रद्धालुओं भक्तों का दर्शन के लेकर उमड़ी भीड़


रंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के दुर्गा पंडालों में माता के पट खुलते ही श्रद्धालु भक्तों का भीड़ लगने लगा है। रंका थाना मोड़ दुर्गा पूजा समिति की ओर से कलकाता दुर्गा मंदिर का पंडाल का रूप दिया गया है। जो श्रद्धालु भक्तों का मन मोह रहा है। वही कोरोना वैश्विक महामारी के देखते हुए सभी दुर्गा पंडालों में सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए पूजा-अर्चना की जा रही है। वहीं के बगल के सलेया गांव में भी दुर्गा पंडाल में माता रानी के भक्तों के द्वारा पूजा की जा रही है। वही सोनदाग पंचायत के भलुअनी एवं हुरदाग में माता दुर्गा की पूजा धूमधाम के साथ मनाई जा रही है। एवं रंका पंचायत के दुर्गा मंडप में माता रानी की पूजा अर्चना के साथ हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है। एवं रंंका दुर्गा मंडप की मां की प्रतिमा सभी को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। इसी के साथ माता की पूजा हर्षोल्लास के साथ रंंका प्रखंड मे मनाई जा रही है।

13 total views, 1 views today

रंंका । गढ़वा । अष्टमी व्रत के लेकर श्रद्धालु महिलाओं ने पूजा अर्चना कर की दीपदान

रंका । गढ़वा । रंका दुर्गा मंडप एवं रंका थाना मोड़ के दुर्गा मंदिर एवं रंका गढ़ देवी मंदिर में अष्टमी व्रत के लेकर पूजा अर्चना के साथ दीप प्रज्वलित कर श्रद्धालु महिलाओं के द्वारा दीपदान किया गया। इस मौके पर रंका दुर्गा पूजा समिति की ओर से किसी को दिक्कत ना हो। जिसके लेकर पूजा समिति की ओर से पूर्ण व्यवस्था किया गया था। वही रंका थाना मोड़ दुर्गा पूजा समिति की ओर से भी दीपदान में किसी प्रकार को महिलाओं को दिक्कत ना हो उसे लेकर पूरी व्यवस्था किया गया था। दीपदान के समय दुर्गा मंडप में महिलाओं का काफी भीड़ हो चुकी थी। परंतु कोरोना वैश्विक महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखते हुए महिलाएं पूजा पूजा अरचण कर दीपदान किया गया। इस मौके पर रंका थाने से रंका थाना प्रभारी पंकज तिवारी खुद से पूजा स्थल पर निरीक्षण कर रहे थे एवं पुलिस के जवान पूजा स्थल पे मुस्तैद दिखे।

13 total views, 1 views today

रंंका । गढ़वा । माता दुर्गा के कारीगरों के द्वारा अंतिम रूप दी जा चुकी है

रंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के अंतर्गत मां दुर्गा की पूजा हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है, वहीं कोरोना वैश्विक महामारी को देखते हुए सभी लोग सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की जा रही है रंका के सिरोई पंचायत के सेवाडिह में कारीगर के द्वारा मां दुर्गा की प्रतिमा को पूरी तरह बना कर तैयार की गई है, वहीं कंचनपुर पंचायत के देशहवा टोला एवं रंंका खुर्द में कारीगर के द्वारा माता की प्रतिमा का अंतिम रूप दे चुके हैं, वही रंका थाना मोड़ पर कारीगर के द्वारा पंडाल का भी अंतिम रूप देने में कारीगर लगे हुए हैं, एवं माता की प्रतिमा का पूर्ण रूप कारीगर के द्वारा दिया जा चुका है, जो सप्तमी के को पूजा अर्चना के साथ माता दुर्गा की पट खोल दी जाएगी जिसके लेकर सभी दुर्गा पूजा समिति के द्वारा कोरोना वैश्विक महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंस से पूजा अर्चना करने को लोगों से आग्रह किया जा रहा है ।

22 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । सुदूरवर्ती क्षेत्र में हॉस्पिटल खोलना पुण्य का कार्य : डॉ कुलदेव

> करके गाँव में हुआ माँ हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का उदघाटन, ग्रामीणों को मिलेगा लाभ

रंंका । गढ़वा । गढ़वा जिला के सुदूरवर्ती प्रखंड डंडई के करके गाँव में अंबेडकर चौक स्थित माँ हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का उदघाटन मुख्य अतिथि रंका चिकित्सा पदाधिकारी सह युवा समाजसेवी डॉ कुलदेव चौधरी, विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक हीराराम तूफानी, गढ़वा प्रमुख तेतरी देवी ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। बतौर मुख्य अतिथि डॉ कुलदेव चौधरी ने कहा कि अतिसुदुर्वर्ती क्षेत्र में हॉस्पिटल खोलना पुण्य का कार्य है। इसके लिए हॉस्पिटल के संचालक को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए आभार व्यक्त किया कि आपने हॉस्पिटल को माँ के चरणों में समर्पित किया है। नाम के अनुरूप एक माँ जो अपने बच्चों के लिए हर परिस्थिति में सेवा करती है। उसी तरह यह माँ हॉस्पिटल भी माँ की भूमिका में सेवा प्रदान करती रहेगी, ऐसा मुझे विश्वास है। डॉ चौधरी ने कहा कि डॉक्टर और मेडिकल कर्मी का कुशल व्यवहार हो, मानवता का ज्ञान हो तो गंभीर से गंभीर बीमारी को भी बहुत सहजता के साथ ठीक किया जा सकता है। जिला प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई योजनाओं को धरातल पर उतारा जा रहा है। केन्द्र व राज्य सरकार भी स्वास्थ्य को लेकर काफी संवेदशील है कि अतिसुदुर्वर्ती जिला में मेडिकल कॉलेज खोलने की दिशा में पहल कर रही है। वहीं विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक हीराराम तूफानी ने कहा कि मैंने अपने जीवन में बहुत उतार चढ़ाव देखा है । लेकिन मन में जज्बा हो तो कोई भी काम सुचारू रूप से किया जा सकता है। यह हॉस्पिटल भी बीमारी से पीड़ित लोगों को सेवा करने में सफल होगा। हॉस्पिटल निदेशक बैद्यनाथ प्रसाद गौतम ने कहा कि मुझे खुशी है अपने जन्मभूमि पर ऐसा कार्य करने का अवसर मिला है। जितना संभव हो पायेगा इस क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी। आनेवाले समय में कई विशेषज्ञ चिकित्सक भी सेवा देंगे। मौके पर हॉस्पिटल संस्थापक राम प्रसाद राम, मुखिया श्रवण चन्द्रवंशी, एमओ करमजीत राम, पूर्व मुखिया कन्हैया प्रजापति, रमना उप प्रमुख रविन्द्र चौधरी, डॉ जावेद अख्तर, डॉ रणधीर कुमार, एएनएम कविता कुमारी, नीतू कुमारी, लैब तकनीशियन शमशेर अंसारी, अजित कुमार, अश्विनी राजा, अभिषेक धर दुबे, गुंजन धर दुबे, रंथा नायक, सूरज चन्द्रवंशी आदि मौजूद थे।

16 total views, 1 views today

रंंका । गढ़वा । भाजपा कार्यकारिणी सदस्यों की घोषणा उत्तरी मंडल के अध्यक्ष, संजय सिन्हा ने की

रंका । गढ़वा । रंका भाजपा कार्यालय में भारतीय जनता पार्टी के विस्तार हेतु भारतीय जनता पार्टी के रंका प्रखंड में भारतीय जनता पार्टी के विस्तार के लिए जो जिला से पार्टी के पदाधिकारियों एवं सदस्यों का चुनाव करके जो भेजा गया था । उसकी घोषणा आज भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में उतरी मंडल के अध्यक्ष संजय सिन्हा ने की जो इस प्रकार है, आमंत्रित सदस्य थे ओमप्रकाश केसरी, विष्णु दयाल राम, सत्येंद्र नाथ तिवारी, डॉ अलख निरंजन सिन्हा, दीनबंधु पांडे, कृष्ण मुरारी पांडे, गुलाब सिंह, रोशन पाठक, सचितानंद तिवारी, घनश्याम झा, ओमप्रकाश तिवारी चंगाई सिंह भागीरथ सिंह, करुणा निधन पांडे, बलराम पांडे, ओमप्रकाश दास, ललित राम, रमेश यादव, रामप़वेश यादव, एवं पूर्व के संगठनात्मक सदस्य उत्तरी जिला पार्षद मुरारी यादव, राजेश पांडे, कमलेश नंदन सिन्हा, सुनील माली, जितेन्द्र तिवारी, प्रेमचंद प्रसाद, किशोर कुमार, मीरा देवी एवं भारतीय जनता पार्टी के मीडिया प्रभारी रंका कला के लिए अशोक कमलापुरी, खरडिहा पंचायत के लिए अर्जुन यादव, रंका कला के लिए पवन पांडे, कंचनपुर पंचायत के लिए अजय कुमार एवं एवं सदस्य राजकुमार गुप्ता, राजेश कुमार गुप्ता, अशोक कमलापुरी, इंद्रावती देवी, संजय सिन्हा, चंदन तिवारी, गोविंद प्रजापति, जगदीश सिंह, भोला ठाकुर, दिनेश चंद्रवंशी, सुनीता देवी, शिव शंकर राम, रविंद्र पासवान, प्रदीप यादव, अर्जुन यादव को पार्टी के विकास हेतु इन सभी लोगों को भारतीय जनता पार्टी का पदाधिकारी एवं सदस्य मनोनीत की गई है, जिसकी घोषणा आज बुधवार को भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में उतरी मंडल अध्यक्ष संजय सिन्हा के द्वारा की गई, जिसमें उपस्थित थे जिला परिषद मुरारी यादव, जिला मीडिया प्रभारी उतम पाण्डे, बीस सूत्री अध्यक्ष कमलेश नन्हा, प्रदीप यादव, वीरेंद्र चंद्रवंशी, बबलू अंसारी, उपेंद्र चंद्रवंशी, दिनेश चंद्रवंशी, शिव शंकर राम आदि लोग उपस्थित थे

28 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । बाहाहारा काली करन से पानापोठी गांव जाने वाली रोड की स्थिति है जर्जर

रंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के बाहाहारा पंचायत के बाहाहारा कालीकरण रोड से पानापोठी गांव जाने वाले रोड का निर्माण गांव वाले अपने आने जाने के लिए अपने स्वयं श्रमदान कर रोड बनाए थे। जो रोड धीरे-धीरे गड्ढे में तब्दील हो चुका है। इस संबंध में गांव के ग्रामीण महिलाओं ने बतलाया कि इस रोड में बालू मिट्टी गिराकर गांव के लोग आते जाते हैं। परंतु यह रोड का निर्माण अभी तक जनप्रतिनिधियों के द्वारा नहीं कराया गया है। बरसात के मौसम में यह रोड में फिसलन हो जाता है। कई बार इस रोड में हम लोग फिसल कर गिर गए हैं, मात्र कालीकरण से रोड गांव में जाने के लिए यह एक हजार फिट होगा अगर मुखिया भी पहल करता तो यह रोड का रोड बन जाता, एवं पानापोठी गांव के लोग को आने जाने में सुलियत होती, परंतु पांच वर्ष कितने का है, और पानापोठी गांव की रोड कि जो अवस्था पहले से बना था वह आज भी बनी हुई है। दुर्भाग्य तो पानापोठी गांव का यह है कि मुखिया इसी गांव का मुखिया है, और इसी गांव में रहता भी है, फिर भी रोड की स्थिति खराब है।

41 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । शिक्षकों ने लंबित मानदेय को लेकर अनुसूचित जाति के चेयरमैन से मिले

रंंका । गढ़वा । झारखंड राज्य में बाल श्रमिक विद्यालय संचालित जिला गढ़वा, पाकुड़, दुमका, साहेबगंज, हजारीबाग, पश्चिम सिंहभूम, तथा रांची के शिक्षाकर्मियों में अपनी सेवा स्थाई करने तथा वेतन आवंटन के अभाव में लंबित मानदेय का भुगतान कराने हेतु झारखंड राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष शिवधारी राम से मुलाकात कर एक ज्ञापन मांग पत्र सौंपा, शिक्षाकर्मियों की दुखद बातो को सुनकर अध्यक्ष महोदय ने इस समस्या का समाधान हेतु पूरी तत्परता के साथ सहयोग करने का आश्वासन देते हुए।

भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार से मोबाइल फोन पर बात किया । तथा आवंटन भेजने की मांग की जिसमें श्रम मंत्री ने 10 – 15 दिन में आवंटन की प्रक्रिया पूरा कर जिला को राशि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। श्रम मंत्री ने कहा है कि वह बरेली लोकसभा क्षेत्र में भ्रमण एवं कार्यक्रम में व्यस्त हूं। जब वे दिल्ली पहुंचेंगे तो मानदेय भुगतान हेतु आवंटन भिजवाने की कार्रवाई करेंगे, ज्ञात हो कि बाल श्रमिक विद्यालय परियोजना एक केंद्रीय परियोजना है। और परियोजना शिक्षाकर्मियों का पिछले फरवरी 2017 से आज तक लगभग 4 वर्षों से मानदेय का भुगतान नहीं किया गया है, जिसके कारण बाल श्रमिक विद्यालय के कर्मियों के समक्ष भूखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है । इससे संबंधित पत्र के माध्यम और आवंटन की मांग की गई है । अध्यक्ष शिवधारी राम को इस तत्परता और गंभीरतापूर्वक सहयोग से शिक्षाकर्मी बहुत खुस हुए हैं । तथा उन्हें लंबित मानदेय भुगतान होने की आशा जगी है, इस कार्रवाई के लिए परियोजना शिक्षाकर्मी बाल श्रमिक शिक्षक के अध्यक्ष को आभार व्यक्त किया है । इनमें बाल विकास परियोजना समिति गढ़वा के कार्यक्रम प्रबंधक आनंद प्रकाश, शिक्षक सुरेंद्र राम, शिव कुमार राम, सहित शिक्षक उपस्थित थे।

32 total views, no views today

बड़ी खबर । रंंका । गढ़वा । कनहर नदी में डूबने से एक बच्ची की मौत

रंका । गढ़वा । गढ़वा जिला रंका प्रखंड अंतर्गत गोदरमाना जो कि छत्तीसगढ़ और झारखंड की सीमा पर स्थित गोदर माना में कनहर नदी मैं नहाने के दौरान 5 वर्षीय बच्ची सपना कुमारी नदी में बनाए गए एनीकट से नदी में गिर गई और नदी में बहते हुए चली गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार गोदर माना निवासी महेश सिंह अपने तीन बच्चों के साथ कनहर नदी में एनीकट पर नहाने गये थे जहां उनकी बच्ची का पैर फिसल जाने के कारण पानी के तेज बहाव में बहते हुए करीब 500 मीटर चली गई जिसे स्थानीय लोगों ने किसी तरह से निकालकर नजदीक के छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के रामानुजगंज अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित करते हुए मामले को रामानुज गंज थाना के द्वारा जीरो पर मर्ग कायम करते हुए शव का पंचनामा कर परिजनों को सौंप दिया। महेश सिंह के तीन लड़कियों में से दूसरी लड़की थी सपना कुमारी। मौके पर पहुंच कर स्थानीय मुखिया के द्वारा ₹2000 की सहायता राशि प्रदान की गई एवं परिजनों को ढांढस बंधाया गया।

पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के रामानुजगंज निवासियों ने दिखाई दरियादिली और यहां के जनचेतना कल्याण मंच के कार्यकर्ताओं के द्वारा नदी से बच्ची को खोज कर निकाला गया

23 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । रंका में श्रम विभाग से लोगों के बीच कपड़ा का वितरण

रंका । गढ़वा । रंका गीदीयाही नदी शिव मंदिर में जरूरतमंदों के बीच कपड़ा का वितरण किया गया। साड़ी एवं शर्ट पैंट का कपड़ा रंका भाजपा उत्तरी मंडल संजय सिन्हा उत्तरी जिला परिषद मुरारी यादव, रंका मुखिया प्रतिनिधि राजेश कुमार मद्धेशिया, रंका बीस सुत्री अध्यक्ष कमलेश नंदन सिन्हा के द्वारा जरूरतमंदों के बीच कपड़ा का वितरण किया गया।

इस संबंध में दीपक कुमार गुप्ता ने बताया कि गढ़वा श्रम विभाग की ओर से 2011 में जरूरतमंदों को देखते हुए कपड़ा देने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया गया था। जो आज तक रजिस्ट्रेशन जारी है, जो लोग रजिस्ट्रेशन कराए थे उन्हीं लोगों को आज रविवार को रंका गिदयाही नदी शिव मंदिर में लोगों को कपड़ा दिया जा रहा है इस मौके पर कपड़ा लेने वाले काफी संख्या में रंका पंचायत के लोग उपस्थित थे।

16 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । भलपहरी पहाड़ पर माता दुर्गा की कलश स्थापना कर पूजा-अर्चना

रंंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के सोनदाग पंचायत के भल पहरी पहाड़ पर माता दुर्गा का प्रथम पूजा अर्चना की गई। इसअवसर पर रंका के भाजपा के उतरी मंडल अध्यक्ष संजय सिन्हा, बीस सूत्री अध्यक्ष कमलेश नंदन सिन्हा, रंका मुखिया प्रतिनिधि राजेश कुमार मद्धेशिया, सोनदाग पंचायत के मुखिया मालती देवी, सांसद प्रतिनिधि सुनील माली, राजेंद्र कुमार एवं गणमान्य व्यक्तियों के समक्ष माता भगवती दुर्गा की कलश रखकर भलपहरी पहाड़ पर पूजा अर्चना किया जा रहा है। इस संबंध में रंका मुखिया प्रतिनिधि राजेश कुमार मद्धेशिया ने कहा कि भलपहरी पहाड़ पर्यटक के रूप में जाना जाता हैं, और इसे हम लोग प्रयास कर रहे हैं कि भलपहरी पहाड़ पर्यटक के रूप में जाना जाए, इसके लेकर आज माता दुर्गा की कलश स्थापित कर पूजा अर्चना की जा रही है, और इस वर्ष से पूजा शुरू हुआ है। और हर वर्ष माता की कलश स्थापित कर पूजा-अर्चना की जाएगी। इस पूजा मैं पूजा समिति के लोग उपस्थित थे।

13 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । रातो भर खरसोईया नदी से बालू का उठाव किया जा रहा है शासन और प्रशासन चुप्पी साधे मौन

रंका  | गढ़वा । रंका प्रखंड में बालू माफिया के द्वारा महंगी दामों में बालू बेचकर मालामाल हो रहे हैं, एवं नदी से बालू खत्म हो रहा है। इन दिनों रंका प्रखंड के बूढ़ा प्रास गांव के खरसोईया नदी से बालू माफियाओं के द्वारा बालू उठाव कर नदी से बालू साफ किया जा रहा है । एवं महंगे दामों में बालू बेचकर बालू माफिया मालामाल हो रहे हैं । इस संबंध में बूढ़ा परास के गांव के ग्रामीणों ने बताया कि रात्रि दश बजे से चार बजे भोर तक इस नदी से बालू ट्रैक्टर के द्वारा बालू माफिया निधड़क उठा कर ले जा रहे हैं । एवं शासन के लोग आराम फरमा रहे हैं । ट्रैक्टर मालिक एवं बालू माफिया बुढ़ा परास से मेन रोड होते हुए रंका आकर महंगी दामों में बालू बेच रहे हैं । जबकि खनन विभाग इस बात से अनदेखी करते हुए चुकी शाधी है । इस संबंध में गांव के ग्रामीणों का कहना है कि शासन एवं प्रशासन के लोग इसी प्रकार बालू माफिया पर चुप्पी साधे रहेगे तो व दिन दूर नहीं है कि खरसिया नदी बालू बिहिनि हो जाएगी । एवं अवैध रूप से बालू माफिया बालू को बेचकर अपनी तिजोरी भर कर मालोमाल हो रहे हैं गांव के ग्रामीणों का कहना है कि रात भर बालू माफिया के द्वारा खरसिया नदी से अवैध रूप से बालू का उठाव कर के मेन रोड होते हुए ले जा रहे हैं । एवं शासन के लोग चुप्पी साधे हैं जिससे इस गाँव के लोग शासन एवं प़शासन के रवैये से नाराज हैं ।

74 total views, 1 views today

रंंका । गढ़वा । भावी मुखिया प्रत्याशी एवं भावी बीडीसी के प़त्याशी के द्वारा बांदु चुतरू पंचायत में फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन

रंका प्रखंड के बांदु चुतरू पंचायत के भावी बीडीसी प्रत्याशी मुमताज मंजर एवं भावी मुखिया प्रत्याशी मोजीब अंसारी के द्वारा ग्रामीण फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन अजहर रोड के मिशन ग्राउंड में मैच का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य अतिथि रंका दक्षिण जिला परिषद उमा देवी, सांसद प्रतिनिधि सुनील माली, एवं भाजपा नेता शिवशंकर सोनी आदि लोगों के द्वारा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर मैच का शुभारंभ कराया। इस मौके पर जिला परिषद उमा देवी ने कहीं की भावी मुखिया प्रत्याशी एवं बीडीसी प्रत्याशी के द्वारा जो फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है। जिससे यहां के खिलाड़ियों में निखार आएगी। भाई मुखिया प्रत्याशी ने कहा कि ग्रामीण फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन हम लोगों के द्वारा किया गया है। अगर जनता हम दोनों को अबर चुनाव में जीत आएगी तो बांदु चुतरू पंचायत का विकास इस कदर बढ़ेगी कि लोग देख कर नाज करेंगे। इधर बरदरी एवं साराडीह के बीच शानदार मैच खेली गई। जिसमें बरदरी प्लांटिंग से एक गोल से विजय होकर ग्रामीण फुटबॉल टूर्नामेंट पर अपना कब्जा जमाया।

148 total views, 1 views today

रंंका । गढ़वा । गुटखा बेचने वाले दो दुकानदारों पर पुलिस ने की छापेमारी

रंका शहर में गुरुवार की शाम करीब साढे़ सात बजे रंका पुलिस ने छापेमारी कर दो दुकानों से भारी मात्रा में गुटखा बरामद किया है। इस बाबत थाना प्रभारी पंकज कुमार तिवारी ने बताया कि रंका शहर में अवैध रूप से भारी मात्रा में गुटखा स्टोर कर रखे जाने की गुप्त सूचना मिली थी। सूचना के आलोक में तत्काल कार्रवाई करते हुए गुरुवार की शाम के साढ़े छः बजे मेन रोड पर अवस्थित सुनील कमलापुरी के दुकान एवं रंका थाना मोड़ के समीप अजय प्रसाद गुप्ता के दुकान में छापेमारी कर भारी मात्रा में गुटखा बरामद किया गया है। साथ ही दोनों को पूछताछ के लिए रंका थाना लाया गया है। समाचार लिखे जाने तक दोनों के विरुद्ध अग्रेतर कार्रवाई की जा रही थी।

44 total views, 1 views today

रंंका । गढ़वा । NH-343 से होकर जाने वाली सड़क को मुखिया के द्वारा मरम्मती कराया गया

रंंका । गढ़वा । रंंका मेन रोड एनएच 343 से होकर रंका पंचायत के शिव नाला गांव में जाने वाली रोड को जर्जर स्थिति को देखते हुए रंका पंचायत की मुखिया सविता देवी के द्वारा रोड में बने गड्ढे को अपने फंड से ट्रैक्टर से मिट्टी गिरा कर मजदूर लगाकर रोड में बने गड्ढे को भरवाया जा रहा है। इस संबंध में काम करा रहे हैं, नंदू राम ने बताया कि यह काम रंका पंचायत के मुखिया सविता देवी की ओर से रोड में बने गड्ढे को ट्रैक्टर से मिट्टी गिरा कर एवं लेबर लगाकर गढढे को भरवाया जा रहा है। ताकि इस रोड से आने जाने में लोगों को सहूलियत मिले, एवं इसी रोड से प्रतिदिन हजारों हजार की संख्या में छात्र प्लस टू उच्च विद्यालय में पढ़ाई के लेकर जाते हैं जो रोड में बने गड्ढे को पार करने में लोगों को बहुत कठिनाइयां होती थी, जिसे देखते हुए रंका पंचायत की मुखिया सविता देवी ने यह पहल कर अपने फंड से रोड में बने गड्ढे को भरवा रहीं हैं।

54 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । बम की चपेट में आने से बछड़ा का उड़ा जबड़ा

रंंका । गढ़वा । जंगली सुअर का शिकार करने के इरादे से कुरथी के खेत में घास के बीच छिपाकर रखे गए देसी बम के चपेट में आने से पिछले दिनों एक बछड़ा गंभीर रूप से जख्मी हो गया, बम के फटने से उसका जबड़ा उड़ गया बताया जाता है । इस बाबत ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार रंका थाना क्षेत्र के लुकुम्बार गांव में रविवार के शाम करीब पांच बजे चिनियां थाना क्षेत्र के सिगसिगा गांव निवासी देव नारायण यादव के लुकुम्बार गांव स्थित खेत में लगे कुरथी के फसल में गांव के ही शिकारियों द्वारा सूअर के शिकार के लिए देसी बम बना कर रखा गया था, जिसमें सिगसिगा गांव निवासी वशिष्ठ विश्वकर्मा का एक बछड़ा घास चरने के क्रम मे चपेट में आ गया जिससे उसका जबड़ा उड़ गया विस्फोट की आवाज सुनकर ग्रामीण घटनास्थल पहुंचे जहां लोगों ने तत्काल स्थानीय स्तर पर घायल बछड़े का इलाज कराया जहां उसकी स्थिति गंभीर बताई जाती है ।

30 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । भाजपा के उत्तरी मंडल अध्यक्ष बनाए जाने पर मिल रहा है आशीर्वाद

रंका । गढ़वा । रंका उत्तरी मंडल के अध्यक्ष संजय सिन्हा को बनाए जाने से, संजय सिन्हा गांव के ग्रामीण जनता से मिलकर भारतीय जनता पार्टी को आगे बढ़ाने के लेकर गांव के बुजुर्ग एवं सम्मानित लोगों से आशीर्वाद प्राप्त कर रहे हैं। इस संबंध में भाजपा उतरी मंडल के अध्यक्ष संजय सिंह ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के लोगों से मिलकर उन्हें आगे बढ़ाने के लेकर लोगों से आशीर्वाद प्राप्त कर रहा हूं, ताकि भारतीय जनता पार्टी का विस्तार वृहद रूप से हो सके, इस संबंध में उतरी जिला परिषद मुरारी यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के द्वारा जो भाजपा उतरी मंडल का अध्यक्ष संजय सिन्हा को बनाए जाने पर लोगों में एवं गांव के लोगों में काफी हर्ष का माहौल देखने को मिल रहा है। और गाँव के लोगों के द्वारा काफी आशीर्वाद मिल रहा है। और मैं जानता हूं इनकी ग्रामीण एवं गांव में लोगों में बहुत अच्छा पकड़ है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि पार्टी का विकास में यह वृहद रूप से कार्य करेंगे।

23 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । बुनियादी सीआरसी में गुरुशाला कार्यक्रम में शिक्षकों की ऑनलाइन परीक्षा

रंंका । गढ़वा । रंका बुनियादी संकुल साधन सेवी जनविजय शुक्ला के द्वारा गुरुशाला का आयोजन राजकीय कन्या मध्य विद्यालय में किया गया। जिसका परीक्षा ऑनलाइन लिया गया। जिसमें बुनियादी संकुल से आने वाले सभी शिक्षकों ने इस परीक्षा में भाग लिए। इस संबंध में संकुल साधन सेवी जनविजय शुक्ल ने बताया कि आज 12 अक्टूबर दिन सोमवार को जिला विकास आयूक्त के निर्देशानुसार बुनियादी संकुल अंतर्गत गुरुशाला कार्यक्रम में गणित विषय का परीक्षा ऑनलाइन लिया गया।

जिसमें सभी शिक्षकों को उनके मोबाइल पर ही ऑनलाइन प्रश्न पत्र का लिंक से उपलब्ध कराया गया था। जिसके माध्यम से सभी शिक्षकों ने परीक्षा दी, उन्होंने कहां की कोरोना महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखते हुए गुरशाला कार्यक्रम में गणित विषय का परीक्षा ली गई। जिसमें 8 शिक्षक अनुपस्थित रहे, एवं इस परीक्षा से शिक्षकों में गणित विषय में जानकारी प्राप्त होगी। इनके साथ में बुनियादी संकुल से शिक्षक उपस्थित थे।

55 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । कृषि बिल को लेकर भाजपा उत्तरी मंडल अध्यक्ष किसानों के साथ की बैठक

रंका । गढ़वा । रंका उतरी मंडल के अध्यक्ष संजय सिन्हा के नेतृत्व में कृषि बिल के लेकर रंका प्रखंड के पंचायतों में किसान के साथ बैठक किया जा रहा है। इस संबंध में गांव के किसानों ने बताया कि हम गरीब किसान का दुख-दर्द मोदी सरकार जानी है, तो हमारी गरीबी एवं फटे हाल बर्बाद जीवन को देखते हुए हमें बर्बाद होने से बचाने के लेकर पहल कर रही है, जो हम किसानों का यह पहल हमारे हित में है। परंतु कुछ लोग इस कृषि बिल को पास नहीं होने दे रहे हैं, एवं हम लोगों का हित नहीं चाहते है। इसी के लेकर कृषि बिल पास कराने के लेकर हम किसान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैं। और यह कृषि बील पास होनी चाहिए। इस संबंध में रंका उतरी मंडल के अध्यक्ष संजय सिन्हा ने कहा कि यह कृषि बिल किसानों के लिए बहुत ही फायदा देने वाला बिल है। इसी के लिए कर रंका प्रखंड के गांव में हम किसान इकट्ठे होकर बैठक कर रहे हैं। ताकि यह कृषि बिल पास हो, और किसानों का दुख कम हो। इनके साथ में उत्तरी जिला परिषद मुरारी यादव, रंका बीस सूत्री अध्यक्ष कमलेश नंदन सिन्हा, रंका सांसद प्रतिनिधि सुनील माली, गिरधारी यादव, रमेश यादव, शिवशंकर सोनी, दुखन साह सोनी, आदि सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता एवं किसान बैठक में उपस्थित है।

179 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । हृदय रोग से बचना है तो दिल खोलकर करें बात: डॉ वर्मा

धूम्रपान दे रहा है दिल का रोग : डॉ वर्मा

रंंका । गढ़वा । गढ़वा : पटना के सुप्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ पी के वर्मा शनिवार को चौधरी जेनरल हॉस्पिटल, गढ़वा में 25 मरीजों को परामर्श दिए जो हृदय एवं मधुमेह रोग से पीड़ित थे। डॉ पी के वर्मा प्रत्येक माह 10 तारीख को हृदय एवं डायबिटीज मरीजों को देखेंगे, इसके लिए पहले से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। डॉ वर्मा ने कहा कि अगर हृदय रोग से बचना है तो दिल खोलकर बात करें, अपने को संकुचित न रखें बल्कि खुले आसमान में पक्षियों की तरह पंख फैलाकर उड़ना सीखें, आपको कभी हार्ट अटैक नहीं होगा। हृदय रोग में कई तरह की समस्याएं शामिल होती हैं जो हृदय के कार्यों को प्रभावित करती हैं। यह ज्यादातर एथोरोस्केलेरोसिस या धमनियों में बढ़ते प्लाक मैल से जुड़ी होती हैं जिनके कारण धमनियां संकुचित हो जाती हैं। इसकी वजह से शरीर में रक्त प्रवाह कम हो जाता है और हार्ट अटैक या स्ट्रोक का जोखिम बढ़ जाता है। हृदय रोग का ख़तरा कई कारणों से बढ़ता है जैसे- हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, शुगर, मोटापा, धूम्रपान, अत्यधिक शराब या कैफीन का सेवन, तनाव, सुस्त जीवनशैली, एजिंग (उम्र बढ़ना), या परिवार में पहले किसी को हृदय रोग की बीमारी आदि। हृदय रोग को ठीक करने के लिए जरूरी है कि आप पहले डॉक्टर से सही इलाज के बारे में बात करें। साथ ही, आप कुछ घरेलू उपायों का उपयोग कर सकते हैं या जीवनशैली में ऐसे बदलाव करें जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करे। हॉस्पिटल के संस्थापक डॉ कुलदेव चौधरी ने कहा कि मेरा सपना है कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में अंतिम व्यक्ति तक कैसे बेहतर सेवा प्रदान कर सकूं। आज ऐसे भी मरीज हैं जो बाहर जाकर इलाज कराने में सक्षम नहीं हैं , पैसों का अभाव है, परिवार में देखभाल करने वाले सदस्य कम होते जा रहे हैं, ऐसे में हृदय रोग विशेषज्ञ को गढ़वा जैसे छोटे शहर में आना स्थानीय लोगों के लिए वरदान साबित होगा। वहीं हॉस्पिटल निदेशक डॉ जुली कुमारी ने हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ पी के वर्मा को अतिसुदुर्वर्ती क्षेत्र में आकर सेवा देने के लिए आभार व्यक्त किया है। आनेवाले समय में काफी अनुभवी एवं कई राज्यों में अपना पहचान बना चुके हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ सनोज राज भी गढ़वा में सेवा देंगे। डॉ सनोज राज ने बाईपास सर्जरी, एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, आदि से बचने के लिए ईईसीपी (एन्हांस्ड एक्सटर्नल काउंटर पल्सेशन) को बढ़ावा दिया है। जिसमें किसी तरह की सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ती है। आम भाषा में इसे नैचुरल बाईपास सर्जरी भी कहा जाता है। यह सुविधा कांके जेनरल हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर प्रा. लि. कांके में उपलब्ध है। साथ ही भविष्य में कई विशेषज्ञ चिकित्सकों को बुलाने का संभावना जताया है। मौके पर बचनदेव चौधरी, सुबोध चौधरी, पंकज गुप्ता, बिस्मिल्लाह अंसारी, फैयाज अंसारी, सोनू ठाकुर, बिरजू चौधरी, संजय कुमार गौतम, गणेश कुमार, सीमा कुमारी, ओलिविया रानी, सूर्यदेव चौधरी, गोपाल चौधरी, गणेश चौधरी आदि उपस्थित थे।

59 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । नाहर टूट-फूट जाने से किसानों को खेतों में नहीं मिल पा रहा पानी

रंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के रंका पंचायत शिवनाला डैम से सिंचाई की पानी किसानों के खेतों में काफी परिश्रम के बाद किसान के खेतों में पानी पहुंच रहा है। जिसको लेकर किसान एक-एक सप्ताह नाहर में काम करते हैं। तब भी किसानों को भरपूर पानी नहीं मिल पा रहा है। इस नाहर से रबदा, कंचनपुर डैम एवं रंंका तक पानी पहुंचता था। तब किसान का फसल सही से उगता था। परंतु बहुत पुरानी नाहर मिट्टी का होने के कारण नाहर जहां-तहां टूट फूट गया है। एवं मिट्टी गिरकर नाहर भर गया है। जिसके कारण किसान के खेतों में पानी सही से नहीं मिल पा रहा है। इस संबंध में एक किसान ने बताया कि 45 वर्ष पहले यह नाहर मिट्टी के बीचों-बीच काटकर नाहर बनाया गया था। उसके बाद से इस नहर से पानी आता था। जिससे हम किसान अच्छे से खेती करते थे, परंतु कुछ वर्षों से नाहर जहां-तहां टूट गया है, नाहर में हम लोग एक-एक सप्ताह काम करते हैं। तब जाकर पानी हम लोगों को खेतों तक पहुंचता है। अगर यह नाहर पीसीसी बन जाता तो हम किसानों को खेतों तक पानी लाने में आसानी होती। और रंका पानी लाने के लेकर पिछले वर्ष ठेकेदार के द्वारा नाहर में काम किया गया था। परंतु ठेकेदार के द्वारा पानी नाहर से किसानों के खेतों तक नहीं पहुंचा सका। और नाहर के पैसा से अपना जेब गर्म कर चलता बना।

19 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । नाहर टूट-फूट जाने से किसानों को खेतों में नहीं मिल पा रहा पानी

रंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के रंका पंचायत शिवनाला डैम से सिंचाई की पानी किसानों के खेतों में काफी परिश्रम के बाद किसान के खेतों में पानी पहुंच रहा है। जिसको लेकर किसान एक-एक सप्ताह नाहर में काम करते हैं। तब भी किसानों को भरपूर पानी नहीं मिल पा रहा है। इस नाहर से रबदा, कंचनपुर डैम एवं रंंका तक पानी पहुंचता था। तब किसान का फसल सही से उगता था। परंतु बहुत पुरानी नाहर मिट्टी का होने के कारण नाहर जहां-तहां टूट फूट गया है। एवं मिट्टी गिरकर नाहर भर गया है। जिसके कारण किसान के खेतों में पानी सही से नहीं मिल पा रहा है। इस संबंध में एक किसान ने बताया कि 45 वर्ष पहले यह नाहर मिट्टी के बीचों-बीच काटकर नाहर बनाया गया था। उसके बाद से इस नहर से पानी आता था। जिससे हम किसान अच्छे से खेती करते थे, परंतु कुछ वर्षों से नाहर जहां-तहां टूट गया है, नाहर में हम लोग एक-एक सप्ताह काम करते हैं। तब जाकर पानी हम लोगों को खेतों तक पहुंचता है। अगर यह नाहर पीसीसी बन जाता तो हम किसानों को खेतों तक पानी लाने में आसानी होती। और रंका पानी लाने के लेकर पिछले वर्ष ठेकेदार के द्वारा नाहर में काम किया गया था। परंतु ठेकेदार के द्वारा पानी नाहर से किसानों के खेतों तक नहीं पहुंचा सका। और नाहर के पैसा से अपना जेब गर्म कर चलता बना।

57 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । बुनियादी सीआरसी के तहत गुरुशाला ऑनलाइन शिक्षकों का परीक्षा लिया

रंका । गढ़वा । रंका बुनियादी सीआरसी के तहत गुरुशाला ट्रेनिंग का ऑनलाइन परीक्षा विषय अंग्रेजी का लिया गया। यह परीक्षा बालिका विद्यालय रंका में सीआरपी जनविजय शुक्ला के मार्गदर्शन में परीक्षा लिया गया। इस परीक्षा के प्रश्न पत्र शिक्षकों के मोबाइल पर ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया था। जिसमें 36 शिक्षकों को परीक्षा होनी थी जिसमें 25 शिक्षक उपस्थित होकर अंग्रेजी विषय का परीक्षा दिया। एवं ग्यारह शिक्षक इस परीक्षा में अनुपस्थित रहे, उन्हें अब्सेंट का ऑनलाइन रिपोर्ट परियोजना को भेज दिया गया है।

इस संबंध में बुनियादी संकुल साधन सेवी जन विजय शुक्ल ने कहा कि जिला विकास आयुक्त एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी के निर्देशानुसार बुनियादी संकुल के अंतर्गत गुरुशाला का ऑनलाइन परीक्षा कोविड-19 की सभी नियमों को पालन करते हुए सफल परीक्षा शिक्षकों का लिया गया।

26 total views, no views today

रंंका। सेवाडिह मुख्य पथ से रंका खुर्द होकर चिनिया पथ के जोड़ने वाली रोड की स्थिति बद से बदतर

रंंका । गढ़वा । रंका सेवाडिह मुख्य पथ से होकर रंका खुर्द छोटकी रंका जाने वाली रोड एवं चीनीयां मुख्य पथ पर ले जाकर जोड़ने वाली रोड की स्थिति 20 वर्षों से बद से बदतर बना हुआ है। इस संबंध में गांव के ग्रामीणों ने बताया कि 20 वर्ष पहले इस रोड को रंका गढ़वा के पूर्व विधायक गिरिनाथ सिंह के द्वारा ग्रामीणों को आवागमन में दिक्कत को देखते हुए ग्रेड 2 मिट्टी मोरम रोड का निर्माण कराया गया था। जिससे गांव के ग्रामीणों एवं रंका हाई स्कूल जाने वाले पढ़ने बच्चों को एवं रंका मुख्ययालय आने में गांव के ग्रामीणों को सुविधा मिला था। परंतु 20 वर्षों से यह रोड में किसी जनप्रतिनिधियों का ध्यान नहीं गया और रोड में पड़ा मिट्टी मोरम धीरे-धीरे वर्षा के पानी से बह गया।

जिससे इस रोड में पत्थर ही पत्थर भरा पड़ा है। जिसे देखते हुए जनप्रतिनिधियों से ग्रामीणों ने रोड बनाने के लिए कई बार गुहार लगाई, परंतु किसी जनप्रतिनिधियों ने आगे बढ़कर ग्रामीणों की समस्या का समाधान न किया। जिससे ग्रामीण एवं विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र एवं छात्राओं को अपने विद्यालय में इस रोड से आने-जाने में बेहद कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

21 total views, 2 views today

रंंका । गढ़वा । चौपाल कार्यक्रम में उपस्थित हुए पूर्व विधायक सत्येंद्र नाथ तिवारी

रंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के सिरोई पंचायत के उचरी गांव में 7 अक्टूबर 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री मोदी जी के बनाए जाने के उपलक्ष में रंका गढ़वा के पूर्व विधायक सत्येंद्र नाथ तिवारी उचरी गांव में चौपाल कार्यक्रम में उपस्थित होकर लोगों से रूबरू हुए एवं लोगों का बातों को सुन चौपाल कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री तिवारी ने कहा कि केंद्र सरकार 40 हजार करोड़ रूपया मजदूरों के लिए बढ़ाया है। मोदी सरकार गरीबों का दुख दूर करनी चाहती है, उन्होंने पदाधिकारियों को साफ शब्दों में कहा है, कि अगर मजदूरों का पैसा पदाधिकारी या बिचौलिया खायेंगे तो जेल जाने के लिए तैयार रहें। मोदी का पैसा गरीब असहाय लोगों के लिए है एवं पलायन रोकने के लिए दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मनरेगा एक खुद ही एक कानून है, इसे भी लोग उल्लंघन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सभी को राशन दे रही है। और कुछ लोग मेरा कराया हुआ राशन गरीबों के पास जाकर अपना श्रेय लेने में लगे हुए हैं। यह सब बात गरीब एवं किसान सब समझ रहे हैं। इनके साथ में रंका उतरी मंडल अध्यक्ष संजय सिन्हा, उतरी जिला परिषद मुरारी यादव, संतोष तिवारी, अनिल पांडेय, बबलू अंसारी, सिरोई पंचायत के उपमुखिया नवल ठाकुर, रमेश यादव, कमलेश नंदन सिन्हा, प्रेमचंद प्रसाद, वीरेंद्र चद़बंशी, दिनेश चंद्रवंशी, आदि सैकड़ों भाजपा के लोग चौपाल कार्यक्रम में उपस्थित थे।

27 total views, no views today

रंंका । 2019 के विधानसभा चुनाव में उत्कृष्ट कार्य के लेकर प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

रंका । गढ़वा । प्रखंड शिक्षा संसाधन केंद्र के संकुल साधन सेवी देवेंद्र नाथ उपाध्याय को 2019 में विधानसभा में मास्टर ट्रेनर में उत्कृष्ट कार्य को देखते हुए गढ़वा अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप कुमार के द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करना था। परंतु उनकी जिला से ट्रांसफर हो जाने के कारण आज गढ़वा जिला शिक्षा पदाधिकारी रंका बीआरसी के संकुल साधन सेवी देवेंद्र नाथ उपाध्याय को प्रशस्ति पत्र देकर विधानसभा 2019 में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया।

57 total views, 1 views today

बिग ब्रेकिंग । रंंका । गढ़वा । बाइक से गिरकर युवक घायल

रंका । गढ़वा । प्रखंड के चटकमान निवासी विकेश यादव अपने मोटरसाइकिल से धक्का मारकर हुआ घायल। इस संबंध में लोगों ने बताया की अभी अभी रात्रि 8:00 बजे के समय विकास यादव अपनी बाइक से गढ़वा से आ रहा था, जो ट्रक के लाइट से चकमा खा गया. और उसे आगे नहीं दिखा। जबकि खरडिहा गांव निवासी दो व्यक्ति दोनों का ही नाम भुखन भुईयां है। दोनों रंका की ओर से आ रहे थे। दोनों व्यक्ति को धक्का मार दी। जिससे दोनों व्यक्ति गिरकर घायल हो गए और स्वयं विकेश यादव भी गिरकर घायल हो गया। जिसे गांव वाले की मदद से 108 एंबुलेंस से रंका समुदायिक केंद्र लाया गया। जिसे प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रामाशीष चौधरी के द्वारा इलाज किया जा रहा है.

76 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । सलेया कोचिंग सेंटर में निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

रंका । गढ़वा । रंका चाइल्डलाइन के समन्वयक राकेश कुमार पांडे के द्वारा सलेया कोचिंग सेंटर मैं दसवीं के छात्र एवं छात्राओं के बीच भाषण प्रतियोगिता एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें भाषण प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार ऋषभ कुमार एवं द्वितीय पुरस्कार अभिषेक कुमार को दिया गया। वहीं निबंध प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अभिषेक कुमार एवं द्वितीय पुरस्कार अभय विश्वकर्मा एवं तृतीय पुरस्कार ऋषभ कुमार को दिया गया। इस संबंध में चाइल्ड लाईन के समन्वयक राकेश कुमार पांडे ने बताया कि हम लोग चाइल्ड लाइन के तहत हम लोग सभी गांव एवं कस्बे में जाकर छात्र छात्राओं का उत्थान के लिए चाइल्ड लाइन के तहत हमेशा प्रयास करते रहते है, कि बच्चे आगे बढ़कर विकास करें। इनके साथ में कोचिंग सेंटर के डायरेक्टर धीरज कुमार सिंह इस मौके पर उपस्थित थे।

52 total views, 1 views today

रंंका । गढ़वा । झारखंड सरकार का पैक्स का ध्यान लगा किसान हो रहे हैं खुश

रंका । गढ़वा । रंका पंचायत में सरकार के द्वारा पैक्श के माध्यम से किसानों को दी जाने वाली धान का बीज किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है। जो भी किसान रंका व्यापार मंडल पैक्स के माध्यम से धान का बीज लेकर अपने खेतों में फसल लगाएं हैं वह किसान खुशी से झूम रहे हैं, और जो किसान को नही मिल पाया वह किसान पछता रहे हैं,
बताते चलें कि सभी रंका बीज दुकानों में धान का बिक्री रेट सौ रूपये प्रति केजी से दो सौ रूपये प्रति केजी के साथ धान का बिक्री किया जाता है। परंतु पैक्स रंका के द्वारा 25 केजी का बोरी मात्र पांच सौ रूपये में एक बोरी धान किसानों के देकर किसानों का राहत दिया, और जो किसान पैक्स का धन लगाया हुए है वे अपने खेतों में धान को देखकर खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं। कहां जाए तो पैक्स का बीज, और बीज दुकानों पर पैदावार के मामले में भारी पड़ रहा है। किसान भी पैक्स के लोगों से खुश नजर आ रहे हैं।

90 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । बघटवा टीम को तीन गोल से हराकर गोवर्धन सिंह स्मृति शिल्ड पर कब्जा किया

रंंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के सिरोई पंचायत के बघटवा गांव में गोवर्धन सिंह स्मृति क्षेत्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। जिसमें 32 फुटबॉल टीम ने भाग लिया। जिसका फाइनल मैच सिरोई फुटबॉल टीम एवं बघटवा फुटबॉल टीम के द्वारा फाइनल मैच खेली गई। जिसका मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा उत्तरी मंडल के अध्यक्ष संजय सिन्हा, उतरी जिला परिषद मुरारी यादव, रंंका समाजसेवी किशोर कुमार, रंका थाना प्रभारी पंकज तिवारी, के द्वारा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर मैच का शुभारंभ कराया गया। दोनों टीमों के द्वारा फुटबॉल मैच का शानदार प्रदर्शन किया गया। जो दर्शकों को पूरे मैच रोमांचित करते रहा, जो सिरोई टिम के द्वारा बघटवा टीम में में तीन गोल दागकर गोवर्धन सिंह स्मृति फुटबॉल टूर्नामेंट के सिड पर अपना कब्जा जमा लिया। जिसका पराईज वितरण मुख्य तिथियों के द्वारा दोनों टीमों को प्राइज के साथ उपहार भी दिया गया।

132 total views, no views today

रंका । गढ़वा । बहुजन समाज पार्टी के द्वारा यूपी के मुख्यमंत्री का मशाल जुलूस एवं पुतला दहन किया

रंका । गढ़वा । रंका बहुजन समाज पार्टी के द्वारा हाथरस रेप कांड एवं बलरामपुर रेप कांड के लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी का पुतला दहन एवं मशाल जुलूस निकाला गया। इस संबंध में बहुजन समाज पार्टी के जिला अध्यक्ष संजय कुमार गौतम ने बताया कि हाथरस रेप कांड एवं बलरामपुर रेप कांड के लेकर आज हम लोग रंका बहुजन समाज पार्टी के द्वारा मशाल जुलूस एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पुतला दहन कर रहा हूं। क्योंकि उनके उत्तर प्रदेश में एक दलित महिला के साथ रेप करके मार दिया गया। जिसके लेकर हम लोग आज मशाल जुलूस निकालकर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी का विरोध कर रहा हूं। इनके साथ में बहुजन समाज पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ता मशाल जुलूस में एवं पुतला दहन में उपस्थित थे।

93 total views, 1 views today

रंका । गढ़वा । अनुमंडल पदाधिकारी ने किया सप्ताहिक बाजार का निरीक्षण

> सभी दुकानदारों को स्वच्छ एवं साफ सफाई से अपने सामानों को बेचने का दिया गया आवश्यक निर्देश

रंंका । गढ़वा । रंका अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार लिंडा एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी रामाशीष चौधरी के द्वारा सप्ताहिक शनिवार को लगने वाला बाजार को निरीक्षण किया गया। जिसमें मांस बेचने वाले प्रतिबंधित मांस बाजार में लाकर बेचते हैं। उनकी दुकान बंद कराया गया, एवं बाजार में लाकर शराब बेचने वाले पर भी शिकंजा कसते हुए उनका दुकान बंद कराया गया, एवं बाजार में मिठाई दुकान जो खुले में रखकर मिठाई बेचते हैं। उनका भी दुकान अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा बंद कराया गया, एवं दो मिठाई दुकान दार रूपेश कुमार, रवि कुमार, पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को केस करने का अनुमति दी गई है।

इस संबंध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा कि मांस दुकान सब्जी के दुकान के बगल में रख कर बेचने से बीमारी उत्पन्न हो सकती है। एवं बाजार में मिठाई दुकान वाले जो खुले में रखकर मिठाई बेच रहे हैं। और वह मिठाई में धूल कण बैठ रहा है। इससे अनेक प्रकार की बीमारी उत्पन्न हो सकता है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार से दो लोग मिठाई बेच रहे थे। रवि कुमार रुपेश कुमार पर कार्रवाई करने के लिए रंका थाना को कहा गया है। इस संबंध में रंंका अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार लिंडा ने कहा कि सप्ताहिक लगने वाले बाजार का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया, कि मांस विक्रेता बिना स्वच्छता का ख्याल रखते हुए मांस बेच रहे हैं। पूरी तरह से वे स्वच्छता का ख्याल नहीं रख रहे हैं। जिनकी दुकान बंद कराया गया, एवं सभी को स्वच्छता पर ध्यान आकर्षित करते हुए अपने सामानों का बेचने का निर्देश दिया गया है। इनके साथ में रंका थाना के जवान इस कार्य के लिए उपस्थित थे।

24 total views, 1 views today

रंंका । गढ़वा । गांधी जयंती पर पर बच्चों को स्वच्छ एवं स्वास्थ्य रखने के लेकर किया बैठक

रंंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के सभागार में चाइल्ड लाइन के तहत चाइल्ड लाइन के समन्वयक राकेश कुमार पांडे के द्वारा बाल विकास परियोजना के सीडीपीओ बिंदु कुमारी एवं आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका के बीच महात्मा गांधी के 150वीं जन्म दिवस हर्ष उल्लास के साथ एवं गांधीजी के तस्वीर पर फूल माला चढ़ाकर मनाई गई। एवं बैठक भी किया गया, बैठक में गांधी जी के विचारों पर राकेश पांडे के द्वारा प्रकाश डाला गया। एवं आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका को चाइल्ड लाइन के तहत सभी बच्चों को स्वच्छ एवं स्वस्थ रखने के लेकर उनके माता-पिता एवं अभिभावकों को जागरूक किए जाने की बात बैठक में रखी गई।

इस संबंध में राकेश पांडे ने बताया कि रंका प्रखंड के सभागार में बैठक किया गया। सभागार में महात्मा गांधी के 150वीं जयंती मनाई गई। जिसमें उपस्थित बाल विकास परियोजना के सीडीपीओ बिंदु कुमारी के समक्ष सभी आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका को चाइल्ड लाइन के तहत सभी बच्चों को स्वस्थ एवं स्वच्छ रखने का उनके माता-पिता का एवं अभिभावकों को जागरूक करने का निर्देश आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका को दिया गया है।

20 total views, 2 views today

रंंका । गढ़वा । ग्रामसभा के माध्यम से दीदी बाड़ी योजना का किया गया चयन

रंंका । गढ़वा । दो अक्टूबर गांधी जयंती के उपलक्ष में सोनदाग पंचायत भवन में गांधी जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। सोनदाग पंचायत के पंचायत भवन में दीदी बाड़ी योजना में ग्राम सभा के माध्यम से योजना लिया गया।

इस कार्यक्रम के उपलक्ष में रोजगार सेवक गुलजार ने बताया कि दीदी बाड़ी योजना के तहत महिलाओं को को स्वलंबी बनाने के लेकर आज गांधी जयंती के उपलक्ष में यह योजना लिया गया है। यह सरकार की बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है। इनके साथ में महिला दीदी बाड़ी समूह के लोग काफी संख्या में ग्राम सभा में महिला उपस्थित होकर अपना-,अपना योजना ग्रामसभा के माध्यम से योजना रोजगार सेवक को बता रहे थे। इन्हीं के द्वारा योजना का चयन किया जा रहा था।

30 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । स्वच्छता कार्यक्रम के तहत लोगों को किया गया जागरूक

रंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के सोनदाग पंचायत में स्वच्छता कार्यक्रम के तहत बैठक कर गढ़वा जिला विकास प्रबंधक लक्ष्मण कुमार एवं एम.डी.एम. इंदु भूषण के द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम में सैकड़ों महिलाओं पुरुषों को स्वच्छता कार्यक्रम में लोगों को जागरूक किया गया.

इस संबंध में जिला विकास प्रबंधक लक्ष्मण कुमार ने बताया कि 2 अक्टूबर गांधी जयंती के उपलक्ष में 2000 गांव में स्वच्छता को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पूरे भारत में 10 करोड़ शौचालय का निर्माण सरकार के माध्यम से कराया गया है। उन सभी शौचालय का उपयोग ग्रामीणों को जागरूक कराकर शौचालय का उपयोग करवाना है। इसी के लेकर सभी गांव में स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इनके साथ में जनसहभागी केंद्र के अध्यक्ष विजय कुमार, इंजीनियर रवि कुमार, सुनील कुमार, प्रीति कुमारी एवं काफी संख्या में महिला एवं पुरूष स्वच्छता कार्यक्रम में उपस्थित थे।

26 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । सखी महिला मंडल के द्वारा पोषण सप्ताह मनाया गया

रंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के कंचनपुर पंचायत में सखी महिला मंडल के द्वारा पोषण सप्ताह मनाया गया। जिसमें महिला समूह के द्वारा रंंका खुर्द के पूरे गांव में घूम-घूम कर आशा देवी के नेतृत्व में रैली निकालकर सखी महिला मंडल के द्वारा आम महिलाओं को जागरूक किया गया। एवं इनके द्वारा किचन गार्डन की तहत सब्जी का प्रदर्शनी भी लगाई गई।

इस कार्यक्रम में रंका आई.पी.आर.पी. विनोद कुमार इस कार्यक्रम में उपस्थित होकर महिलाओं को स्वावलंबी बनने के लेकर किचन गार्डन के तहत सब्जी लगा कर आत्मनिर्भर बनने का गुण सिखाया। इनके साथ में सत्येंद्र कुमार एवं काफी संख्या में सखी मंडल की महिलाओं उपस्थित थीं।

92 total views, 2 views today