गढ़वा । मंदिर निर्माण हुआ पूर्ण

गढ़वा । सोनपुरवा स्थित लाइन उसपर वार्ड नंबर 03 में ग्रामीणों के द्वारा विगत 10 सालो से माँ दुर्गा जी का मंदिर निर्माण हेतु प्रयासरत थे। वार्ड के गांधी पासवान ,राजू कुमार समेत सैकड़ो लोगो ने कंचन कुमार साहू से मन्दिर निर्माण करने हेतु जानकारी दी। जिस पर त्वरित पहल करते हुए मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर से सहयोग करने की अपील की गई। जिस पर मंत्री ने शारदीय नवरात्र में ही मन्दिर निर्माण करवाने की तैयारी करने हेतु सुझाव दिया। मात्र 10 दिनों में ही मन्दिर निर्माण सम्पन्न कराया दिया। इस निर्माण में ब्यवसाई राकेश पाल ने भी अपने बहुमूल्य योगदान देने का कार्य किया। मंत्री श्मिथिलेश कुमार ठाकुर ने बहुत जल्द इस मंदिर को पूरी तरह से पूर्ण करने की बात कही,ताकि वार्ड के निवासी को पूजा करने में सहूलियत हो। मौके पर विधायक प्रतिनधि कंचन कुमार साहू ने बताया कि मंत्री जी के त्वरित कार्य करने की पद्दत्ति से ही हम जैसे छोटे कार्यकर्ता को हिम्मत मिलती है,जिससे बड़े से बड़े कार्य बड़ी सरलता से पूर्ण हो जाते है। मन्दिर के ढलाई समारोह में राकेश पाल, जिलाध्यक्ष तनवीर आलम, ब्यवसाई चंदन केशरी, असजद अंसारी, गांधी पासवान, राजू कुमार दिलीप गुप्ता,धीरज सहित सभी वार्ड के ग्रामीण उपस्थित थे।

18 total views, 8 views today

गढ़वा । एआरडी स्कूल के संस्थापक रामधारी दुबे की पुण्यतिथि मनाई गई

गढ़वा । अवधराज देवी ट्रस्ट द्वारा संचालित एआरडी पब्लिक स्कूल परिसर में विद्यालय के संस्थापक स्वo रामधारी दुबे की पांचवीं पुण्यतिथि मनाई गई। स्वo रामधारी दुबे की धर्मपत्नी अवधराज देवी के द्वारा स्वo दुबे की तस्बीर पर दीप जलाकर व माल्यार्पण कर श्रधांजलि सभा की शुरुआत की गई।मौके पर उपस्थित विद्यालय के निदेशक पी के दुबे ने कहा कि मेरे पिताजी एक सीधे सादे और आध्यात्मिक प्रवृत्ति के इंसान थे। वे हमेशा से सत्य और अहिंसा के समर्थक रहे। उन्होंने कहा कि मेरे पिताजी अपने जीवनकाल में कभी झूठ नहीं बोले।वे तमाम झंझावात को झेलते हुए भी अपनी कर्तव्य को बखूबी निर्वहन किए।जिसका प्रतिफल है कि आज हम सभी भाई बहन सम्मान के साथ अपनी जीविका चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमे आज भी ऐसा महसूस होता है कि वे जहां भी हैं,जिस रूप में भी हैं किन्तु हमेशा उनका साथ और आशीर्वाद हमारे साथ है। उन्होंने कहा कि मैं भगवान से यही प्रार्थना करता हूँ कि हर जन्म में वे ही हमे पिता के रूप में मीले और मैं उनका पुत्र के रूप में जन्म लूं। वहीं विद्यालय की प्राचार्या अणिमा पांडेय ने कहा कि मैं अपने आप को बहुत भाग्यशाली मानती हूं जो इनके जैसा मुझे धर्मपिता के रूप में मीले।इनके रहते मुझे कभी पिता की कमी महसूस नहीं हुई। इनके द्वारा दिया गया सिख हमे जीवन की सच्चाइयों से अवगत कराते रहता है।ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।
इस अवसर पर अरविंद कुमार दुबे,संजीव कुमार दुबे, राजीव कुमार दुबे,अनिमा देवी,कविता देवी,नीतू देवी,संजीव कुमार तिवारी,ममता तिवारी,नवनीत कुमार चौबे,उज्ज्वल कुमार दुबे, प्रशांत कुमार दुबे,आदर्श कुमार तिवारी,दिव्यम राज, सक्षम कुमार, वैभव कुमार, दीक्षा रानी,नवनीत मिश्र, अंश कुमार, आकर्ष तिवारी, कृति रानी, अमित मिश्रा आदि उपस्थित थे।

12 total views, 9 views today

गढ़वा । डीसी की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न

उपायुक्त गढ़वा श्री राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक के दौरान उपायुक्त ने बताया कि आज जो समय है वह त्योहारों का है जिसमें लोगों का निरंतर सड़क पर आवागमन हो रहा है इस कारण ही नहीं यात्रियों को जो परेशानी उठानी पड़ रही है उसके हेतु एनएच पर जितने भी गड्ढे हैं उन्हें तत्काल भरा जाए, इसकी विशेष ख्याल रखें जो अभी भी गड्ढे दिख रहे हैं उन्हें भरने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कुछ गाड़ियों में अभी भी यात्रियों को भर भर कर बैठाया जा रहा है एवं यात्रियों को सीट से अधिक संख्या में वाहनों पर सवार किया जा रहा है, ऐसे चालकों पर कार्रवाई करने का निर्देश सदर एसडीओ गढ़वा को दिया गया। उपायुक्त गढ़वा ने कहा मनाही के बावजूद रुकने के नाम नहीं है तो ऐसे लोगों को दंडित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक बार कोविड-19 का संक्रमण फैल गया तो इसे रोकना मुश्किल होगा। उन्होंने टेंपो, कमांडर एवं ऐसे वाहनों पर विशेष ध्यान रखने को कहा जो यात्रियों को सीट से ज्यादा बैठा कर या खड़े कर, आवागमन करते हैं उन्हें पकड़ कर थाने भेजने को निर्देश पुलिस उपाधीक्षक गढ़वा को दिया। साथ ही गाड़ियों में कम भीड़ पर तवज्जो देने हेतु अभियान चलाने की बात कही । इसके अलावा उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा के त्यौहार पर शहर में भारी वाहनों की एंट्री बंद रहेगी। कोविड-19 के तहत विभाग से प्राप्त निर्देशों को पालन करना अनिवार्य किया जाए। तथा इसके अलावा त्योहारों में जाम लगने की समस्या पर बताया कि सरस्वती नदी पुल मझियांव मोड़ के समीप नया पुल का प्रपोजल देने को एनएचएआई को निर्देश दिया गया। साथ ही टंडवा पूल को भी नया प्रपोजल देने को कहा गया। यात्री गाड़ियों का ओवरलोडिंग नहीं करने पर विशेष ख्याल रखने की बात कही गई तथा उपायुक्त ने बताया कि दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर ट्रैफिक को लेकर शहर में यात्री गाड़ियों के ऊपर रोक लगाया जाए। इस हेतु उन्होंने चार स्टॉपेज बनाने की बात कही।

पहला- मझिआंव से आने वाली यात्री गाड़ी बाजार समिति तक।

दूसरा – मेराल से आने वाली यात्री गाड़ी नामधारी कॉलेज तक।

तीसरा – रंका से आने वाले यात्री रिलायंस पेट्रोल पंप तक।

चौथा- चीनिया से आने वाली गाड़ी दानरो नदी के पीछे रुकेगी।

उक्त बैठक में उपायुक्त के अलावा पुलिस उपाधीक्षक गढ़वा, परिवहन पदाधिकारी गढ़वा, असैनिक शल्य चिकित्सा पदाधिकारी गढ़वा, असिस्टेंट इंजीनियर एनएच, असिस्टेंट इंजीनियर आरसीडी तथा परियोजना निर्देशक एनएचएआई सभी एसोसिएशन के सदस्य, डीपीआई कर्मी, सड़क सुरक्षा गढ़वा एवं अन्य उपस्थित थे।

13 total views, 1 views today

गढ़वा । किसानों को निर्धारित मूल्य तथा स- समय भुगतान का उपायुक्त ने दिया निर्देश

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति शाखा की बैठक संपन्न हुई। उक्त बैठक में खरीफ विपणन मौसम 2020- 21 में गढ़वा जिले में धान अधिप्राप्ति केंद्र के चयन हेतु जिला अनुश्रवण समिति के सदस्यों द्वारा चर्चा की गई।

बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा चर्चा के उपरांत धान अधिप्राप्ति हेतु 10 सेंटरों को स्वीकृति दी गई साथ ही उक्त सेंटरों का फिजिकल वेरिफिकेशन करने का निर्देश एफसीआई के कर्मियों को दिया गया। मौके पर उपायुक्त ने उन्हें गोदामों का फिजिकल वेरिफिकेशन कर उसका प्रतिवेदन दिनांक 26 अक्टूबर 2020 तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को भी विभाग अंतर्गत आने वाले गोदामों का फिजिकल वेरिफिकेशन करते हुए उसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त ने किसानों के भुगतान को लेकर भी चर्चा की तथा निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को नियत समय के भीतर सरकार द्वारा निर्धारित उचित मूल्य दिया जाए तथा एक किसान से प्रति एकड़ 16 क्विंटल ही अनाज लिया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए कि नियमावली के अनुसार निबंधित जिले के किसानों से ही धान क्रय किया जाए। इसके अलावा बैठक में उपायुक्त ने राइस मिल का भी जायजा लिया व इसके निबंधन का निर्देश उपस्थित पदाधिकारियों को दिया।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी परिस्थिति में किसानों को गोदाम भरा होने की स्थिति में लोड किए हुए अनाज को लेकर वापस ना जाना पड़े। उन्होंने कहा कि गोदामों में कितनी जगह है इसकी सूचना ठीक प्रकार से संबंधित पदाधिकारियों को दें ताकि किसानों को गोदाम खाली होने तक सूचित करते हुए ऐसी परिस्थितियों से बचा जा सके। मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया वे, किसानों को विक्रय के समय किन दस्तावेजों को लेकर जाना है इसका प्रचार- प्रसार कृषक मित्र समेत अन्य के माध्यमों से करवाना सुनिश्चित करेंगे। विदित हो कि रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों को आधार कार्ड, खाता संख्या, मोबाइल नंबर व जमीन के कागजात लेकर जाना आवश्यक है। किसानों को धान विक्रय हेतु पहले निबंधित मोबाइल नंबर पर एसएमएस प्राप्त होता है और उसमे धान जमा करने की तिथि निर्धारित रहती है। किसान उक्त तिथि को क्रय केंद्र में धान जमा करते हैं और साथ में राशि भुगतान हेतु बैंक पासबुक एवं आधार कार्ड की छाया प्रति क्रय प्रभारी को देते हैं, जिसके उपरांत उन्हें भुगतान किया जाता है।

उक्त बैठक में उपायुक्त के अलावा निदेशक डीआरडीए गढ़वा, आपूर्ति पदाधिकारी गढ़वा, जिला कृषि पदाधिकारी गढ़वा, जिला सहकारिता पदाधिकारी गढ़वा, एफसीआई से आए कर्मी समेत अन्य उपस्थित थे।

17 total views, no views today

गढ़वा | विद्युत् कनेक्शन लेकर ही पूजा पंडाल में बिजली का उपयोग करें

गढ़वा | विद्युत् विभाग के सहायक विद्युत् अभियंता ने कहा है कि पूजा पंडाल अपना विद्युत् कनेक्शन लेकर ही पूजा पंडाल में बिजली का उपयोग करें. अवैध रूप से विद्युत् का उपयोग करने पर पंडाल के अध्यक्ष और सचिव पर क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी.

24 total views, 2 views today

बड़ी खबर | गढ़वा | पशु काटने को लेकर हुए विवाद में गला रेतकर हत्या

गढ़वा जिले के सदर थाना क्षेत्र स्थित उंचरी मुहल्ला मे बीते रात पशु काटने को लेकर दो गुटों के बीच उत्पन्न विवाद मे मो.आरजु नामक युवक की पड़ोस के ही तीन लोगों ने गला रेतकर हत्या कर दी. मृतक सोनपुरवा गांव का रहने वाला था और नानी के घर उंचरी गया था जहां आरोपी द्वारा पशु काटने का विरोध करने को लेकर विवाद गहरा गया जिसमे आरोपी ने आरजु की गला काटकर हत्या कर दी घटना की सुचना मृतक के परिजनों ने सदर थाना पुलिस को दी पुलिस घटना स्थल पहुंचकर मृतक के परिजनों के बयान पर तीन लोगों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की व आगे की कार्रवाई मे जुट गई है पुलिस द्वारा फिलहाल शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा गया है।

136 total views, 3 views today

गढ़वा । जनता दरबार में ऑन द स्पॉट निवारण

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक ने समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में जनता दरबार का किया आयोजन। जिले के विभिन्न सुदूर क्षेत्रों से पहुंचे ग्रामीणों ने अपनी अपनी समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखते हुए समाधान की गुहार लगाई। दूरी बनाते हुए जनता की समस्याओं को एक- एक कर सुना गया।

सर्वप्रथम जनता दरबार में ग्राम घुरुआ कांडी निवासी रमेश चौबे ने उपायुक्त से बताया पंचायत सेवक एवं रोजगार सेवक द्वारा सक्षम एवं समृद्ध लोगों को प्रधानमंत्री आवास दिया जा रहा है वैसे लोग जो गढ़वा शहर में घर बनाए हुए हैं एवं कच्चा मकान दिखा कर कुछ लोग खुद के नाम पर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले रहे हैं इस पर रमेश चौबे ने उपायुक्त गढ़वा से असहाय लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने की गुहार लगाई तथा गलत तरीके से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने की जांच करने का निवेदन किया है। ऐसे में उपायुक्त गढ़वा ने प्रखंड विकास पदाधिकारी कांडी को पत्र अग्रसारित करते हुए संपूर्ण स्थिति की जांच करने का निर्देश दिया है।

वहीं अगले फरियादी ग्राम धनीमंडरा निवासी रीमा दुबे ने उपायुक्त से निवेदन करते हुए कहा कि मैं एक विकलांग नारी हूं। मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है। मैंने राशन कार्ड बनाने हेतु ऑनलाइन आवेदन किया था परंतु ससमय मेरा राशन कार्ड नहीं बन पाया है ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से राशन कार्ड जल्द बनवाने का अनुरोध किया है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति तथा रोजमर्रा के जीवन में सुधार आए। इस पर उपायुक्त ने संज्ञान लेते हुए जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी को पत्र अग्रसारित कर स्थिति का जायजा लेने का निर्देश दिया है।

वही ग्राम पुतुल प्रखंड धुरकी निवासी रितु कुमार राम ने उपायुक्त से गुहार लगाते हुए कहा कि मेरे चाचा द्वारा बार-बार मेरे दरवाजे पर काटे झाड़ी लगाकर मुझे कई बार धमकी तथा मेरे घर में घुसकर अपशब्द का प्रयोग कर मुझे तथा मेरे परिवार को धमकी भरे शब्दों का प्रयोग किया जाता है तथा मेरे जमीन पर कांटे झाड़ी लगाकर मेरे जमीन को घेरा जाता है। इस पर उन्होंने उपायुक्त से जमीन वाद विवाद की समस्या का समाधान के निवारण की बात रखी। ऐसे में उपायुक्त ने थाना प्रभारी धुरकी को निर्देशित करते हुए समस्याओं का समाधान करने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा ग्राम पनघटवा प्रखंड धुरकी के निवासी कविता देवी ने उपायुक्त गढ़वा से गुहार लगाते हुए आंगनबाड़ी सेविका चयन में शैक्षिक योग्यता को दरकिनार कर सबसे अधिक शैक्षिक योग्यता वाली महिला का चयन नहीं किया गया इस पर कविता देवी ने उपायुक्त गढ़वा से चुनाव प्रक्रिया की दोबारा निष्पक्ष चयन करने की गुहार लगाई है ऐसे में उपायुक्त गढ़वा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी गढ़वा को पत्र अग्रसारित कर समस्या से निजात दिलाने की बात कही है ।

जनता दरबार में इसके अलावा राशन कार्ड,जमीन विवाद, स्वास्थ्य विभाग, स्थानांतरण, आवास योजनाओं, अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति से जुड़ी समस्याओं समेत -19 आवेदन प्राप्त हुए, जिन्हें उपायुक्त गढ़वा ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसारित करते हुए जल्द से जल्द निष्पादन करने का निर्देश दिया।

13 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग | गढ़वा | भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद, एक गिरफ्तार


गढ़वा | गढ़वा शहर थाना क्षेत्र के नगवा मोहल्ला से पुलिस ने गुप्त सुचना के आधार पर छापामारी कर भारी मात्रा में अवैध देशी और विदेश शराब बरामद किया है. मामले में पुलिस ने शराब संचयन करने वाले सुनील प्रसाद को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. सुनील प्रसाद बर्फ फैक्ट्री चलाता है. पुलिस ने पत्रकार वार्ता कर यह जानकारी देते हुए बताया कि शराब के संचयनकर्ता पिछले कई महीनो से इस कारोबार में लिप्त था जिसकी लगातार सूचना मिल रही थी. बड़े अधिकारीयों के निर्देश पर छापेमारी कर मामले का उद्भेदन किया गया. बरामद सामानों में बियर देशी महुआ 150 लीटर, और विदेशी शराब शामिल हैं.

62 total views, no views today

गढ़वा । 8 गायों को योगी सेना ने तस्करों से मुक्त कराया

गढ़वा । मझिआव प्रखंड के रपुरा गांव के तरफ से तस्करी कर ले जा रही 8 गायों को योगी सेना के कार्यकर्ताओं ने रात्रि 10:30 बजे पशु तस्करों से मुक्त करा लिया। योगी सेना को मिली गुप्त सूचना मिली थी। वही का रात्रि का फायदा उठाकर दो पशु तस्कर भाग निकले जबकि एक पुलिस के हिरासत में।
योगी सेना प्रदेश अध्यक्ष विपुल दुबे ने बताया कि कार्यकर्ताओं को गुप्त सूचना मिली की गौ तस्कर रामपुरा गांव के तरफ से 8 गायों को तस्करी कर ले जा रहे हैं। इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए पशु तस्करों से सभी गायों को मुक्त करा लिया और इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को दिया। वही श्री दुबे ने कहा कि जिले में तेजी से हो रही गौ तस्करी का मामला प्रकाश में आ रहा है जिसके खिलाफ योगी सेना ने कमर कस ली है किसी भी हाल में तस्करी नहीं होने देंगे। इसके लिए लगातार योगी सेना के पदाधिकारी एवं कार्यकर्तागण सक्रिय हैं जो पूर्व से ही कड़ी करवाई करते आ रहे हैं। अगर तस्कर तस्करी करने से बाज नहीं आते हैं तो ठीक नहीं होगी और किसी भी हाल में दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा एवं इसकी परिणाम कष्टकारक होंगे।
वही योगी सेना जिला प्रवक्ता ऋषि पांडे ने कहा कि योगी सेना ने आज फिर 8 गायों को कत्लखाने जाने से बचा लिया है और जिस तरह से लगातार पशु तस्करी हो रही है इस पर जिला पुलिस प्रशासन कड़ी कार्रवाई करें। मौके पर उपस्थित योगी सेना के अंकित तिवारी ने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष को मिली गुप्त सूचना के आधार पर तुरंत योगी सेना के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर तस्करों से सभी गायों को मुक्त करा लिया गया एवं सभी को पुलिस को सुपुत्र कर दिया गया है।
सभी गायों को पुलिस की उपस्थिति में पशुपालकों के बीच वितरण कर दिया गया। इस योगी सेना पलामू प्रमंडलीय उपाध्यक्ष विशाल सिंह, दौरान सुधीर उपाध्याय, बलवंत चंद्रवंशी, रूपेश पासवान, चंदन चौहान, चंदन ठाकुर, नितेश पांडे, मोहित पांडे, हर्ष कश्यप, बबलू सोनी, रोहित दुबे, प्रियांशू दुबे, मिथिलेश कुमार आदि योगी सेना के कार्यकर्ता गण उपस्थित थे।

125 total views, 1 views today

गढ़वा । हत्या मामले में चार गिरफ्तार

गढ़वा । गढ़वा जिले के सदर थाना पुलिस ने 9 अक्टुबर को लखना मे घटीत हत्या मामले मे दर्ज प्राथमिकी के आधार पर 4 नामजद आरोपी को गिरफ्तारकर जेल भेज दिया है। मारपीट की घटना दो समुदायों के बीच आपसी विवाद को लेकर घटीत हुई थी जिसमे मृतिका सुनरकली की मौत हो गई। आरोपी मृतिक के पोता के साथ मारपीट कर रहा था जिसे छुड़ाने गई मृतिका को आरोपी ने पकड़कर पीटाई कर दी जिससे सुनरकली की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। मामला दो समुदायों से जुड़ा था इसलिय साम्प्रदायिक रूप लेने लगा लेकिन सुचना पाकर पुलिस तत्काल घटना स्थल पहुंचकर मामले को सलटाया व मृतिका के पोते के बयान पर आरोपी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर सभी आरोपी को गिरफ्तार जेल भेज दिया है।

35 total views, 1 views today

गढ़वा । सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन के लिए जागरूकता अभियान चलाने का डीसी ने दिया आदेश

गढ़वा। प्रखंड अंतर्गत ग्राम नारायणपुर में दिनांक- 09.10.2020 को महिलाओं के साथ हुए दुर्व्यवहार की घटना दैनिक समाचार पत्र में दिनांक- 10 अक्तूबर 20 को प्रकाशित हुआ है. इस प्रकार की घटना से यह इंगित होता है कि वर्तमान समय में भी समाज में इस प्रकार की सामाजिक कुरीतियाँ विद्यमान हैं. अतएव यह निर्णय लिया गया है कि गढ़वा जिला के प्रत्येक पंचायत में सामाजिक कुरीतियों के उन्मुल्लन के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन पंचायत स्तर पर तत्काल करते हुए आमजनों को जागरूक किया जाय. उक्त घटनाओं को देखते हुए उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक ने समाज कल्याण शाखा के माध्यम एक आदेश जारी किया है. आदेशानुसार गढ़वा जिलान्तर्गत विभिन्न परियोजना के तहत प्रत्येक प्रखंड में तिथि निर्धारित कर सामाजिक कुरीतियों के उन्मुल्लन हेतु जागरूकता सम्बंधित कार्यक्रम आयोजित कराये जायेंगे. इसके तहत सर्वप्रथम गढ़वा परियोजना अन्तर्गत प्रखंड गढ़वा एवं डंडा में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. गढ़वा प्रखंड के कुल 22 पंचायतों में दिनांक- 15, 19, 21, 22, 26, 27, 28 एवं 29 अक्तूबर 2020 को आयोजित होंगे जिसमे सात दिन 3-3 तथा एक दिन 1 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. जबकि डंडा प्रखंड के 3 पंचायतों में दिनांक- 31 अक्तूबर 2020 को 3 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. मेराल परियोजना अन्तर्गत मेराल प्रखंड 20 पंचायतों में दिनांक- 16, 19, 20, 21, 22, 26 तथा 27 अक्तूबर 2020 में छ: दिन 3-3 तथा एक दिन 2 कार्यक्रम आयोजित होंगे. जबकि डंडई प्रखंड के 9 पंचायतों में दिनांक- 28, 29 और 30 अक्तूबर 2020 को तीन दिन 3-3 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. वहीँ रंका परियोजना अंतर्गत प्रखंड रंका के 14 पंचायतों में 16, 19, 21, 22 और 26 अक्तूबर 2020 को चार दिन 3-3 तथा एक दिन 2 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. चिनिया प्रखंड के 7 पंचायतों में 27, 28 और 29 अक्तूबर 2020 को दो दिन 3-3 तथा एक दिन 1 कार्यक्रम जबकि रमकंडा प्रखंड के 7 पंचायतों में 31 अक्तूबर 2020 एवं 2 और 3 नवम्बर 2020 को दो दिन 3-3 तथा एक दिन 1 कार्यक्रम आयोजित होंगे. भंडरिया परियोजना अंतर्गत भंडरिया प्रखंड के 6 पंचायतों में 15, 16 एवं 19 अक्तूबर 2020 को 2-2 कार्यक्रम प्रतिदिन जबकि बरगढ़ प्रखंड के 4 पंचायतों में दिनांक- 21 एवं 26 अक्तूबर 2020 को 2-2 कार्यक्रम प्रतिदिन निर्धारित किये गयें हैं. मंझिआंव परियोजना अंतर्गत मंझिआंव प्रखंड के 9 पंचायतों में 16, 19, 21, 22 और 26 अक्तूबर 2020 को 2-2 कार्यक्रम प्रतिदिन जबकि बरडिहा प्रखंड के 6 पंचायतों में 27, 28, 29 एवं 31 अक्तूबर 2020 को 2-2 कार्यक्रम प्रतिदिन निर्धारित किये गये हैं. आमजनों के बीच जनजागरूकता कार्यक्रमों को चला कर कुरीतियों को दूर करने के उद्देश्य से गढ़वा जिला के नगर उंटारी परियोजना अंतर्गत प्रखंड नगर उंटारी के 12 पंचायतों में 21, 22, 26 एवं 27 अक्तूबर 2020 को 3-3 कार्यक्रम प्रतिदिन तथा विशुनपुरा प्रखंड के 5 पंचायतों में दिनांक- 16 एवं 19 अक्तूबर 2020 को एक दिन 3 तथा एक दिन 2 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. जबकि इसी परियोजना अंतर्गत प्रखंड रमना के 11 पंचायतों में 28, 29 एवं 31 अक्तूबर 2020 तथा 1 नवम्बर 2020 को तीन दिन 3-3 तथा एक दिन 2 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. धुरकी परियोजना अंतर्गत धुरकी प्रखंड के 8 पंचायतों में 21, 22, 26 एवं 27 अक्तूबर 2020 को 2-2 कार्यक्रम एवं सगमा प्रखंड के 5 पंचायतों में दिनांक- 27, 28 एवं 29 अक्तूबर 2020 दो दिन 2-2 तथा एक दिन 1 कार्यक्रम आयोजित होंगे. भवनाथपुर परियोजना अंतर्गत भवनाथपुर प्रखंड के 9 पंचायतों में दिनांक- 16, 19 और 21 अक्तूबर 2020 को 3-3 कार्यक्रम प्रतिदिन तथा केतार प्रखंड के 7 पंचायतों में 22, 26 और 27 अक्तूबर 2020 को दो दिन 3-3 कार्यक्रम और एक दिन 1 कार्यक्रम किये जायेंगे. जबकि खरौंधी प्रखंड के 9 पंचायतों में 28, 29 एवं 31 अक्तूबर 2020 को 3-3 कार्यक्रम प्रतिदिन किया जाना निर्धारित है. गढ़वा जिले के कांडी परियोजना अंतर्गत 16, 19, 21, 22, 26, 27, 28 और 29 अक्तूबर 2020 को 2-2 कार्यक्रम प्रतिदिन किया जाना निर्धारित किया गया है. उपरोक्त सभी निर्धारित तिथियों को डायन प्रथा उन्मुल्लन से सम्बंधित जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन की सम्पूर्ण जिम्मेवारी सम्बंधित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को दी गई है. सम्बंधित पदाधिकारी ही सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक जागरूकता कार्यक्रम में एक महिला पर्यवेक्षिका एवं सेविका/सहायिका अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे तथा आम नागरिकों को सामाजिक कुप्रथाओं के उन्मुल्लन के बारे में जागरूक करेंगे. सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी उपरोक्त निर्धारित तिथि एवं पंचायतवार डायन प्रथा उन्मुल्लन सम्बन्धी जागरूकता कार्यक्रम हेतु तिथि निर्धारित कर सम्बंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, सिविल सर्जन एवं समाज कल्याण शाखा को 24 घंटा के अन्दर हस्तगत करने हेतु निदेशित किया गया है. सम्बंधित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत आयोजित किये गये कार्यक्रमो का दैनिक प्रतिवेदन जिला समाज कल्याण पदाधिकारी एवं सम्बंधित अनुमंडल पदाधिकारी को उपलब्ध करने को निदेशित किया गया है. सिविल सर्जन गढ़वा यह सुनिश्चित करेंगे कि सम्बंधित पंचायत की ए० एन० एम० तथा सहिया उक्त कार्यक्रम में उपस्थित होकर ग्रामीणों को अपने विचारों से अवगत कराएँ. साथ ही सम्बंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि निर्धारित कार्यक्रम में मुखिया, वार्ड पार्षद एवं विभिन्न निर्वाचित जनप्रतिनिधि उपस्थित रहें एवं अपेक्षित सहयोग प्रदान करें. पुलिस अधीक्षक गढ़वा उपरोक्त निर्धारित तिथियों को कार्यक्रम के दौरान निर्धारित किये गये पंचायतों में सुरक्षा हेतु पर्याप्त सुरक्षा बल की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे.

32 total views, 1 views today

बिग ब्रेकिंग | गढ़वा | डायन बिसाही के आरोप में दो महिला एवं एक पुरुष को निर्वस्त्र कर प्रताड़ित करने के जुर्म में 23 ग्रामीण गिरफ्तार


गढ़वा | शहर थाना क्षेत्र अंतर्गत्त नारायणपुर गाँव में डायन बिसाही के आरोप में कई ग्रामीणों ने मिलकर दो महिला और एक पुरुष को निर्वस्त्र कर उनके साथ मारपीट कर प्रताड़ित किया. मामले के संज्ञान में आते ही पुलिस अधीक्षक श्रीकांत सुरेश राव खोत्रे के निर्देश पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए संलिप्त लोगों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने धर पकड़ तेज की. छापामारी अभियान से 9 अक्टूबर को 2 जबकि 11 अक्टूबर को 21 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया. सभी अभियुक्तों को न्यायिकत हिरासत में जेल भेज दिया गया.

विडियो देखें

138 total views, no views today

गढ़वा । एनएच-75 पर उत्पन्न गड्ढों की मरम्मत को लेकर उप विकास आयुक्त ने की बैठक

उप विकास आयुक्त गढ़वा श्री सत्येंद्र नारायण उपाध्याय की अध्यक्षता में एनएच 75 की मरम्मती व एससीए योजना की समीक्षा से संबंधित बैठक संपन्न हुई।

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त ने परियोजना निदेशक राष्ट्रीय राजमार्ग गढ़वा समेत उपस्थित अन्य पदाधिकारियों से एनएच 75 की वर्तमान स्थिति का जायजा लिया तथा आगामी त्योहारों दुर्गा पूजा व दीवाली के मद्देनजर सड़कों की मरम्मती करते हुए इसे आवागमन योग्य बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सड़क को बेहतर स्थिति में कर हम दुर्घटना से भी बच सकते हैं ऐसे में इसकी मरम्मत शीघ्र कराना सुनिश्चित करें।

मौके पर एनएचएआई निदेशक के द्वारा बताया गया कि 15 अक्टूबर 2020 तक जितने भी गड्ढे सड़कों पर बन गए हैं उन्हें पूरी तरह से भर दिया जाएगा तथा लोगों के चलने के योग्य बना दिया जाएगा, कार्य लगातार प्रगतिशील है मरम्मती का कार्य रेहला से लेकर विंढमगंज तक किया जाना है जिसमें से नगर उंटारी तक कार्य पूर्ण भी कर लिया गया है। मौके पर सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी मझिआंव को निर्देश दिया गया कि गढ़वा से मझिआंव तक रोड की मरम्मती करवाना सुनिश्चित करें इसके साथ ही अन्य निर्माण कार्य जो आपके द्वारा कराया जाना है सभी पथों को चलने योग्य बनाए, जिस पर उन्होंने बताया कि गढ़वा मझिआंव पथ को लेकर कल दिनांक 11 अक्टूबर से कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। इसके अलावा बैठक में स्पेशल डिवीजन आर.ई.ओ. व एनआरईपी को भी अपने क्षेत्र से संबंधित सड़कों को दुरुस्त कराने की बात कही गई।

बैठक में विकास आयुक्त द्वारा कार्यपालक अभियंता पेयजल विभाग को निर्देश दिया गया कि पूजा के उपलक्ष में जहां भी सप्लाई के पानी दिया जाता हैं उन सभी जगहों पर पानी उपलब्ध कराएं। इसके अलावा मौके पर उपस्थित स्पेशल डिवीजन के आरईओ, जल विभाग के कार्यपालक अभियंता,जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी व जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि एससीए योजना से संबंधित लंबित डीसी विपत्र एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र अविलंब जमा कराएं।

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त सत्येंद्र नारायण उपाध्याय के अलावे एनएचएआई के निदेशक, पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता, स्पेशल डिवीजन कार्यपालक अभियंता, आरईओ स्पेशल डिवीजन, पेयजल विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, कृषि पदाधिकारी गढ़वा, भूमि संरक्षण पदाधिकारी गढ़वा समेत अन्य उपस्थित थे।

148 total views, no views today

बड़ी खबर | गढ़वा | आहर के नाले में फंसकर युवक की मौत, 24 घंटे बाद निकाला जा सका शव

> आहर ने नाले में फंसकर युवक की मौत

> 24 घंटे बाद निकाला गया शव

> शव निकालने के दौरान युवक का हाथ उखड़ गया

गढ़वा | शहर थाना क्षेत्र के अंचला नावाडीह गावं में स्थित एक आहर के नाले में पानी निकासी करने गए 35 वर्षीय युवक की फंसकर मौत हो गई. मृतक उमेश भुइयां अंचला नावाडीह के भोला का पुत्र है. बता दें कि युवक का शव करीब 24 घंटे तक नाले के अन्दर फंसा रहा. ग्रामीणों और प्रशासन के काफी मशक्कत के बाद आहर को काटकर शव को बाहर निकाला जा सका.
समाचार के अनुसार शुक्रवार की शाम करीब 4 बजे उमेश भुईयां आहर का पानी निकालने गया था. पानी निकालने के दौरान अचानक पानी के दबाव के कारण वह भव में जाकर फंस गया. और इतनी बुरी तरह से फंस गया कि उसे निकलना मुश्किल हो गया. हो हल्ला होने पर सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण घटनास्थल पर जुट गए. उमेश भुईयां को निकालने का काफी प्रयास ग्रामीणों ने किया, लेकिन उसे नहीं नहीं निकाल पाये.
ग्रामीणों के द्वारा रात्रि में हाइड्रा को बुलाकर भी शव को निकालने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली बल्कि इस कोशिश के दौरान हाइड्रा से शव का एक हाथ हाथ उखड़ गया. आखिर कार दुसरे दिन शनिवार को आहर में मेड को काटना पडा और आहर का पानी बहाकर शव को बाहर निकाला गया.बता दें कि इसी आहार पर किसानो के कई फसल निर्भर थे जो इस साल बर्बाद हो गए.
इधर घटना से आहत घर वालों का रो रोकर बुरा हाल है. जनप्रतिनिधयों ने सरकार से पीड़ित परिवार के लिए मुआवजे की मांग की है.

विडियो देखें

156 total views, no views today

गढ़वा । उपायुक्त की अध्यक्षता में वन स्टॉप सेंटर के संचालन से संबंधित बैठक हुई संपन्न

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में आज वन स्टॉप सेंटर के संचालन को लेकर जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक समाहरणालय के सभागार में संपन्न हुई।

बैठक में समुदाय या कार्यस्थल में हिंसा से पीड़ित महिलाओं के लिए एक ही छत के नीचे चिकित्सीय सुविधा, पुलिस सहायता और कानूनी सहायता उपलब्ध कराने को लेकर चर्चा की गई तथा उपायुक्त द्वारा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कमल कुमार सिंह को निर्देश दिया गया कि वन स्टॉप सेंटर को और एक्टिवेट किया जाए। मौके पर उपायुक्त ने जिले में क्रियान्वित महिला आश्रय गृह का जायजा उपस्थित पदाधिकारियों से लिया तथा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिला मुख्यालय में अवस्थित महिला आश्रय गृह अच्छी अवस्था में है, ऐसे में महिला आश्रय गृह में ही वन स्टॉप सेंटर संचालित किया जाए तथा ठीक ढंग से वहां महिलाओं कि समस्याओं को सुनते हुए उसका समाधान किया जाए। साथ ही उन्होंने वन स्टॉप सेंटर के उचित देख रेख के लिए बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सदर को इसका दायित्व सौंपने का निर्देश भी जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को दिया। मौके पर उपायुक्त ने उपस्थित टास्क फोर्स के सदस्यों को हिंसा से पीड़ित महिलाओं को स्वस्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक चिकित्सीय सुविधाएं, पुलिस सहायता व कनूनी सहायता मुहैया करने की बात कही।

बैठक में उपायुक्त के अलावा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी गढ़वा, सचिव जिला विधिक प्राधिकरण गढ़वा, प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा गढ़वा, डी. पी. एम्. स्वस्थ्य विभाग गढ़वा, जिला पंचायती राज विभाग से आए प्रतिनिधि, स्वयं सेवी संस्था की प्रतिनिधि अर्चना देवी, समाज कल्याण विभाग से सहायक टी. एस. पांडेय समेत अन्य उपस्थित थे.

15 total views, no views today

गढ़वा । सौंदर्य करण हेतु विभिन्न बैंकों को दिया गया महत्वपूर्ण निर्देश

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा की अध्यक्षता में सभी बैंकों एवं जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, पंचायती राज पदाधिकारी, व बैंक अग्रणी प्रबंधक गढ़वा एवं बैंकों के पदाधिकारी गण के साथ गढ़वा नगर परिषद, नगर उंटारी और मझिआंव के नगर परिषद के साथ एव तीनों नगर निकायों को चौक, चौराहे के सौंदर्यीकरण से संबंधित बैठक आहूत की गई। बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर पर चर्चा करते हुए उपायुक्त गढ़वा श्री राजेश कुमार पाठक ने इसी के तहत विभिन्न बैंकों से संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए बताया कि तीनों निकायों में स्थित बैंकों की जवाबदेही तय करते हुए सौंदर्यकरण से संबंधित कार्य का निष्पादन कराया जाए, जिसमें गढ़वा के दानरो नदी की सुंदरीकरण आदित्य बिरला प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को दिया गया। जिसमें गड़वाल, लाइट, बैठने की व्यवस्था एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु जवाबदेही तय की गई है। रंका मोड़ के सुंदरीकरण की जवाबदेही एसबीआई बैंक को दि गई। एचडीएफसी बैंक को बताया गया कि अंबेडकर चौक से थाना चाहरदीवारी तक समतलीकरण कर पेभर ब्लॉक का कार्य कराएं एवं हाई मास्क लाइट लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। मझिआंव मोड़ को आईसीआईसी बैंक एवं यूको बैंक के द्वारा गोलंबर का निर्माण कराए जाने का निर्देश दिया गया। वही बैंक ऑफ़ बड़ोदरा को निर्देशित करते हुए कहा गया कि मुक्तिधाम में लाइट, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था एवं बैठने की व्यवस्था कराएं जाए। बताते चलें कि उपायुक्त गढ़वा ने समाहरणालय कार्यालय में पार्किंग शेड के साथ-साथ शुद्ध पानी की व्यवस्था, पेभर ब्लॉक की व्यवस्था बैठने की व्यवस्था का कार्यभार एसबीआई के द्वारा कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि पथ निर्माण डिवीजन कार्यालय से सदर अस्पताल तक शेड से चाहरदीवारी तक समतलीकरण एवं पेभर ब्लॉक का कार्य कराए जाने की बात कही। मिनी बस स्टैंड का कार्यभार आईडीबीआई बैंक को दिया गया तथा बताया गया कि बैठने की व्यवस्था शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं । वही पीएनबी के द्वारा 4 जगहों पर स्क्रीन डिस्प्ले लगाए जाने पर चर्चा करते हुए उपायुक्त ने बताया कि रंका मोड़, अस्पताल के नजदिक, मझिआंव मोड़, प्रखंड गढ़वा के नजदीक जगहों को चिन्हित कर स्क्रीन डिस्प्ले लगाएं जिससे सरकारी योजनाओं की जानकारी डिस्प्ले के माध्यम से निरंतर चलाए जाएंगे एवं लाभुक जानकारी प्राप्त कर सरकारी योजनाओं से अवगत होंगे साथ ही उसका लाभ भी उठाएंगे। वही बंशीधर नगर के जंगीपुर में तीन जगहों का सुंदरीकरण एसबीआई के द्वारा कराया जाएगा। जंगीपुर में हाई मास्क लाइट, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। हनुमान मंदिर चौक के पास झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के द्वारा बैठने की व्यवस्था एवं हाई मास्क लाइट लगाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बंशीधर मंदिर के पास हाई मास्क लाइट, शुद्ध पेयजल, बैठने की व्यवस्था बैंक ऑफ इंडिया की जवाबदेही होगी। इसके अलावा मंझिआंव में बाजार समिति के सौंदर्य करण की जवाबदेही एसबीआई एवं मंझिआन ब्लॉक मोड़ के पास सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की जवाबदेही तय की गई है एवं इसी के तहत हाई मास्क लाइट छोटा गोलंबर देने की बात उपायुक्त गढ़वा के द्वारा कहा गया ।

उक्त बैठक में उपायुक्त गढ़वा श्री राजेश कुमार पाठक के अलावे अग्रणी बैंक प्रबंधक गढ़वा इंदू भूषण लाल, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कमल कुमार सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी चंद्रजीत सिंह, इसके अलावा बैंकों के कर्मचारी गण एवं अन्य बैठक में मौजूद थे।

27 total views, 1 views today

गढ़वा । गौ तश्करी कर ले जा रहे 22 गायों को पकड़ा गया

गढ़वा । योगी सेना और पुलिस की तत्परता से तस्करी कर ले जा रहे 22 पशुओं को S.S.J.S नामधारी कॉलेज के पास से कल रात्रि 2:30 बजे में पशु तस्करों से मुक्त कराया गया लेकिन रात्रि का फायदा उठा कर तस्कर भाग निकला।
योगी सेना प्रदेश अध्यक्ष विपुल दुबे ने बताया कि योगी सेना के कार्यकर्ताओं को गुप्त सूचना मिली कि गौ तस्कर गाय की तस्करी कर लिए ले जा रहे। स्थल पर पहुंच कर गाय को तस्कर से मुक्त कराया लिया गया। श्री दुबे ने बताया कि जिले में यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी कई बार योगी सेना के कार्यकर्ताओं ने बड़ी संख्या में ट्रक के ट्रक, पिकअप के पिकअप सैकड़ों पशुओं को तस्करों से मुक्त कराकर पशुपालकों के बीच पुलिस प्रशासन की उपस्थिति में वितरण किया जा चुका है। आज भी गुप्त सूचना पर गायों को पशु तस्कर से मुक्त करा लिया गया।

श्री दुबे ने कहा कि किसी भी हाल में पशु तस्करी नहीं होने देंगे इसके लिए लगातार योगी सेना के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता गण सक्रिय है। इस तरह की हरकत करने वालों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि तस्करी में लिप्त लोग खुद को सुधार लाएं अन्यथा इसका परिणाम भयावह होगा जिसे भुगतने के लिए तैयार रहें मैं अपने कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों को दिल से धन्यवाद देता हूं जो अपनी जान पर खेल कर दिन हो या रात हर पल गौ रक्षा के लिए तत्पर हैं इसका फल स्वरुप आज गौ तस्करी के लिए ले जा रहे हैं 22 पशुओं को रात्रि में तस्करों से मुक्त कराया गया जो गो तस्करी पर योगी सेना की कड़ी करवाई हैं।
वहीं योगी सेना जिला प्रवक्ता ऋषि पांडेय ने कहा की योगी सेना के दिन रात का परिश्रम का परिणाम है कि आज रात्रि का एक सूचना प्रदेश अध्यक्ष को मिली जिसके आधार पर कार्यकर्ताओं के साथ स्थल पर पहुंचकर पशु तो पाया कि 22 गायों में 1 मर गई हैं 21 गायों को गढ़वा थाना ले आया गया है और मरी हुई गाय को दफना दिया जाएगा। इसमे पुलिस ने भी अपनी बड़ी भूमिका निभाई हैं। वही प्रवक्ता ने कहा कि गो हत्या एवं तस्करी का मामला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

मौके पर हर्ष कश्यप , बबलू सोनी, विपिन तिवारी, विशाल सिंह, कमल कुमार, विजय कुमार, चंदन तिवारी, रोहित दुबे, प्रियांशू दुबे आदि लोग उपस्थित थे।

37 total views, no views today

गढ़वा । जनता दरबार में लोगों ने उपायुक्त के समक्ष अपनी समस्याओं को लेकर की फरियाद

गढ़वा । उपायुक्त राजेश कुमार पाठक ने मंगलवार को समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय में जनता दरबार का आयोजन किया। इसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे ग्रामीणों ने अपनी-अपनी समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखते हुए समाधान की गुहार लगाई। इससे पूर्व कोरोना महामारी को देखते हुए सभी फरियादियों के हाथों को सैनिटाइज किया गया। उपायुक्त ने कुछ मामलों का ऑन स्पॉट निपटारा किया वहीं अन्य मामलों को संबंधित विभाग को भेजते हुए तत्काल निष्पादन का निर्देश दिया।

सर्वप्रथम जनता दरबार में ग्राम शुरू, पंचायत खुटिया, प्रखंड धुरकी के ग्रामीणों द्वारा संयुक्त रूप से आवेदन देकर अनुरोध करते हुए बताया गया कि अमवार अवस्थित कनहर नदी पर डैम बन रहा है, जिसके डूब क्षेत्र में ग्रामीणों के घर एवं जमीन पड़ रही हैं, उत्तर प्रदेश सरकार का गत वर्ष डूब क्षेत्र का सर्वे कराया गया था किंतु अभी तक मुआवजा नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि सर्वेयर के द्वारा बताया जा रहा है कि ग्राम शुरू का एक भी घर डूब में नहीं है जबकि हम कोरवा, परहिया आदिम जनजाति के लोग कनहर नदी के किनारे से कई वर्षों से निवास करते हैं। घर व जमीन डूब जाने के बाद हम लोगों के समक्ष विकट परिस्थिति उत्पन्न हो जाएगी ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से अनुरोध किया की पुनः इसका सर्वे कराया जाए तथा हम आदिम जनजातियों को इस मुसीबत से बचाने की कृपा की जाए। वहीं अगले फरियादी ग्राम मझिगांवा, भवनाथपुर निवासी नारेंद्र कुमार शुक्ला ने उपायुक्त से फरियाद करते हुए कहा कि कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा जबरन मेरी रैयति भूमि को लूटने का प्रयास किया जा रहा है, जिसमें गांव के अन्य लोग भी शामिल हैं जो उन्हें सहयोग कर रहे हैं। उक्त लोगों के द्वारा फरियादी के परिवार को डराया धमकाया भी जा रहा है, ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से नम्र निवेदन करते हुए इस दिशा में उचित कार्रवाई करने की मांग की। इस पर उपायुक्त ने नियमानुसार संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को मामले की जांच कर कार्रवाई करते हुए 10 दिनों के भीतर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया।

जनता दरबार में ग्राम पंचायत रंका के ग्राम- रंका में तालाब निर्माण के नाम पर मुखिया द्वारा बिचौलिए से मिलकर बिना कार्य किए राशि की निकासी एवं टीसीबी निर्माण के नाम पर नहर एवं सड़क की खुदाई कराने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा संयुक्त रूप से आवेदन देकर की गई। उक्त मामले के संदर्भ में शिकायत करते हुए रामनयन शर्मा, जितेंद्र पासवान, प्रदीप भुइया ने उपायुक्त से उक्त मामले के संदर्भ में स्थल जांच करते हुए दोषी व्यक्ति पर कानूनी कार्रवाई करने की मांग की। इस पर उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को मामले की जांच करते हुए 1 सप्ताह के अंदर जांच उपरांत प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया तथा दोषी पाए जाने पर उन पर कड़ी कार्यवाही करने की बात कही। मौके पर ग्राम- जोबरईया, पोस्ट- नवादा निवासी मनोज ठाकुर ने उपायुक्त से अनुरोध करते हुए कहा कि हम लोगों की भूमि 7 एकड़ से भी अधिक है लेकिन सिचाई का साधन नहीं रहने के कारण धान की फसल नहीं हो पा रही। उन्होंने कहा कि सिंचाई के अभाव में हम ठीक प्रकार से खेती करने में असमर्थ है, ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से आग्रह करते हुए भूमि संरक्षण विभाग गढ़वा से सिंचाई हेतु डीप बोर करवाने की मांग की ताकि चैती फसल उगाई जा सके।

आज के जनता दरबार में मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना, अंबेडकर आवास योजना,वृद्धा पेंशन व राशन कार्ड से संबंधित आवेदन आये जिसे उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसारित करते हुए जल्द उसका निष्पादन करने का निर्देश दिया.

21 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग | गढ़वा | 57 किलो अवैध गांजा के साथ दो गिरफ्तार

गढ़वा | गढ़वा पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। गढ़वा शहर के कचहरी मोड़ के पास बोलेरो से ले जा रहे 57 किलो अवैध गांजा के साथ एक महिला और ड्राइवर को गिरफ्तार किया गया है। महिला भवनाथपुर की रहने वाली है जबकि ड्राइवर यूपी के शक्ति नगर का रहने वाला है।

पत्रकार वार्ता के दौरान डीएसपी बहामन टूटी ने बताया कि ये उड़ीसा से तस्करी कर यूपी ले जा रहे थे। महिला पूर्व में भी गांजा तस्करी मामले में संलिप्त रह चुकी है।

89 total views, no views today

गढ़वा । दुर्गा पूजा को लेकर कमिटी का गठन

गढ़वा । दुर्गा पूजा को लेकर नवयुवक संघ हरैया के सदस्यों ने एक बैठक कर कमिटी के गठन किया जिसमें सर्वसम्मति से विशाल मंदिर सिंह को अध्यक्ष, ब्रजेश सिंह को उपाध्यक्ष, हरेन्द्र सिंह को सचिव, सत्यप्रकाश पासवान को उपसचिव एवं लवकुश कुमार व चंदन सिंह को कोषाध्यक्ष बनाया गया।
इस बैठक में पिछले वर्ष की समीक्षा की गई और इस पूजा को लेकर विचार-विमर्श किया गया एवं शांतिपूर्ण सौहार्द वातावरण में धूमधाम से मनाई जाना तय हुआ।

इस दौरान शुभम सिंह, सूरज कुमार, सौरभ सिंह, अमन सिंह, अजय बिंद, विक्की कुमार, राहुल कुमार, आकाश कुमार आदि स्थानीय लोगों उपस्थित थे।

69 total views, no views today

गढ़वा । मनीषा बाल्मीकि के हत्यारों को फांसी की मांग को लेकर कैंडल मार्च निकाला गया

गढ़वा । उत्तरप्रदेश के हाथरस में हुई घटना के विरोध में बहुजन समाज पार्टी, दलित अधिकार सुरक्षा मंच सहित अन्य पार्टी के लोगो ने अंबेडकर चौक गढ़वा से मझिआंव मोड़ तक शांतिपूर्ण तरीके से कैंडल मार्च निकाला । मौके पर मौजूद बीरेंद्र साह ने कहा कि उत्तरप्रदेश के हाथरस में मनीषा बाल्मीकी के साथ जो घटना हुई है उसकी हम कड़ी निंदा करते है। अभी तक उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री , प्रशाशन का जो रवैया है वह निंदनीय है। इस हत्याकांड में शामिल अभियुक्तों को फांसी की सजा होनी चाहिए एवं उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पद से इस्तीफा देना चाहिए।
दलित अधिकार सुरक्षा मंच के सुनील कुमार गौतम का कहना है कि मनीषा बाल्मीकी हत्याकांड में दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त सजा दी जाए। अगर ऐसा नही हुआ तो आंदोलन लगातार जारी रहेगा। यूपी सरकार पर सीधा सवाल खड़ा करते हुए युवा पाल महासंघ अध्यक्ष सुमित पाल ने कहा कि हाथरस में जो घटना हुई है उसकी लीपापोती वहाँ की पुलिस प्रशासन एवं मुख्यमंत्री करना चाहते है। जो न्यायसंगत नही है। इस घटना में शामिल अभियुक्तों की अगर सज़ा नही दी गयी तो हम सभी लोग लगातार आंदोलन करेंगे। वही राष्ट्रपति महोदय से मांग किया गया कि बहन मनीषा के हत्यारों को फांसी दिलाया जाए। इसकी निष्पक्ष जांच किया जाए एवम दोषियों की कड़ी से कड़ी सजा दिया जाए। मौके पर सुनील कुमार गौतम, बीरेंद्र साह, बिपिन बिहारी राम , मुखराम भारती, विकाश गौतम, प्रभात कुमार, सुमित पाल, अजित कुमार, गौतम कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

95 total views, no views today

गढ़वा । उप विकास आयुक्त ने जल जीवन मिशन जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

गढ़वा । सरकार की महत्वकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के व्यापक प्रचार प्रसार के उद्देश्य से जागरूकता रथ रवाना किया गया। उपायुक्त के निर्देशानुसार आज उप विकास आयुक्त गढ़वा, निदेशक डीआरडीए गढ़वा, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, गढ़वा के द्वारा रथ को हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को समाहरणालय परिसर से रवाना किया गया।

विदित हो कि जिले भर में 02 अक्तूबर से 15 अक्तूबर 2020 तक जल जीवन मिशन के तहत प्रखंड, पंचायत व ग्राम स्तर पर जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जल जीवन मिशन समुदाय की अगुवाई में समुदाय के लिए तथा समुदाय तक पाइप लाइन की मदद से शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित कराने का अभियान है। इस अभियान के तहत जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार एवं विभिन्न गतिविधियों के द्वारा जन-जन तक जल जीवन मिशन के संदेश को जागरूकता रथ व जन जारूकता कार्यक्रमों के माध्यम से पहुंचाया जाएगा। इस जागरूकता रथ के माध्यम से आज दिनांक 03 अक्तूबर से 08 अक्तूबर 2020 तक गाँव-गाँव जाकर जल जीवन मिशन के विषय में समुदाय को जागरूक किया जाएगा।

जागरूकता कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु विभाग द्वारा रूपरेखा तैयार की गई है, उसी के निमित्त जागरूकता अभियान के तहत 02 अक्तूबर को जल पर विशेष ग्राम सभा के साथ इस अभियान का शुभारंभ किया गया। 03-08 अक्तूबर तक जल जीवन मिशन जागरूकता रथ के माध्यम से गाँव-गाँव जाकर इस अभियान के विषय में समुदाय को बताया जाएगा। वहीं 05-06 अक्तूबर तक जिला जल जाँच प्रयोगशाला के माध्यम से चिन्हित ग्राम कार्य योजना के लिए जल स्रोतों का जल गुणवत्ता जाँच की जाएगी। 07 अक्तूबर तक समुदाय के द्वारा जल संरक्षण पर पहल की जाएगी। 08 एवं 10 अक्तूबर को VHND के दौरान सुरक्षित जल भंडारण, रख-रखाव एवं उपयोग पर चर्चा किया जाएगा। 09 से 10 अक्तूबर तक प्रखंडवार जल जीवन मिशन के तहत ग्राम कार्य योजना बनाने पर बैठक/ उन्मुखी कार्यक्रम किए जाएंगे। 11-14 अक्तूबर तक जल जीवन मिशन के तहत ग्राम कार्य योजना का पहल किया जाएगा तथा 15 अक्तूबर 2020 को विश्व हाथ धुलाई दिवस पर हाथ धुलाई कार्यक्रम एवं कोरोना वाइरस के संक्रमण से बचाव हेतु जानकारी दी जाएगी।

जल जीवन मिशन जागरूकता रथ की रवानगी के अवसर पर उप विकास आयुक्त गढ़वा, निदेशक डी.आर. डी. ए. गढ़वा, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, गढ़वा, जिला के अन्य पदाधिकारी, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता, स्वच्छ भारत मिशन के कर्मी समेत अन्य उपस्थित थे.

23 total views, 1 views today

गढ़वा । गांधी जयंती पर वेलफेयर सोसाइटी ने किया रक्तदान

गढ़वा । देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जयंती के शुभ अवसर पर वेलफेयर सोसाइटी के तत्वधान में रंका मोड़ पर महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के फोटोग्राफ पर माल्यार्पण कर ने के बाद जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इस कार्यक्रम के तहत बस स्टैंड मझियाओं मोड़ रंका मोड़ वह पुरानी बाजार आदि जगहों पर वैश्विक महामारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करते हुए लोगों के बीच मास्क और सैनिटाइजर का वितरण किया गया। इस अवसर पर सोसायटी के अध्यक्ष शाहिद खान ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क व सैनिटाइजर का उपयोग बहुत जरूरी है। इसलिए कोई भी व्यक्ति अपने घर से निकलता है, तो मास्क जरूर लगाकर निकले साथ ही सदर अस्पताल गढ़वा में इलाजरत एक महिला का जान बचाने के लिए ब्लड बैंक जाकर सोसायटी के सदस्य आबिद रजा द्वारा एक यूनिट रक्तदान किया गया।

इस अवसर पर रहबर वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष शाहिद खान, सचिव अफजल खान, कोषाध्यक्ष इरफान खान, सुलेमान कुरैशी, शरीफ रंगसाज, मोहम्मद वारिस, मो हाशिम अली, एजाज अंसारी, फिरोज आलम, नूर आलम, फैजान रजा, अरमान वसीम, अकरम शाहनवाज, सिद्दीकी आसिफ, रंगसाज जाहिद हुसैन, औरंगजेब सिद्दीकी इत्यादि सदस्य उपस्थित थे।

22 total views, 2 views today

गढ़वा। गांधी जयंती पर उपवास कार्यक्रम

गढ़वा ।  2 अक्टूबर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन के अवसर पर भारत ज्ञान विज्ञान समिति और पीयूसीएल के संयुक्त तत्वाधान में उपवास कार्यक्रम आयोजित किया गया इस अवसर पर ज्ञान विज्ञान समिति के जिला अध्यक्ष संजय तिवारी ने कहा कि आज गांधी के इस देश में लोकतांत्रिक मूल्यों पर लगातार हमले हो रहे हैं संविधान संस्थाओं को छिन्न-भिन्न कर दिया गया है आज बापू के जन्मदिन के अवसर पर हमें संकल्प लेने की आवश्यकता है कि किस तरह से मानवीय मूल्यों को जिंदा रखा जाए इस अवसर पर पीयूसीएल के एसएन पाठक ने कहा कि आज बापू और लाल बहादुर शास्त्री के देश में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं पर लगातार हमले जारी हैं सच बोलने वालों को जेल के शिकंजे में कैद कर दिया जा रहा है महिलाओं पर अत्याचार जारी है हाथरस की घटना ने पूरे मानवता को शर्मसार करके रख दिया है

112 total views, 1 views today

गढ़वा | रंका बौलिया पंचायत के 25 उपभोक्ताओं का कटा बिजली कनेक्शन, शहर से 9

रामाशीष प्रजापति, सहायक विद्युत् अभियंता

गढ़वा | बिजली विभाग लगातार हठी बकायेदारों पर सख्ती से पेश आ रही है. गुरूवार को कड़ी कार्रवाई करते हुए गढ़वा सदर प्रखंड के रंका बौलिया पंचायत के 25 उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन काट दिया गया. वहीँ गढ़वा शहर के मेन रोड, सोनपुरवा मोहल्ला, नमक पट्टी, रूई पट्टी, पुरानी बाजार के 9 उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन काट दिया गया.
यह जानकारी देते हुए सहायक विद्युत् अभियंता रामाशीष प्रजापति ने बताया कि बकायेदार जल्द अपना भुगतान करें अन्यथा यह प्रक्रिया अभी चलता रहेगा. जिनका कनेक्शन काटा गया है आगर वे बिजली चोरी करते पाए जाते हैं तो उनपर एफआईआर भी किया जा सकता है.

32 total views, 1 views today

गढ़वा । एआरडी पब्लिक स्कूल में सेकंड फॉर्मेटिव असेसमेंट टेस्ट का परीक्षाफल प्रकाशित

गढ़वा । नहर रोड स्थित अवधराज देवी ट्रस्ट द्वारा संचालित एआरडी पब्लिक स्कूल में कक्षा नर्सरी से दसवीं तक के छात्रों का सेकंड फॉर्मेटिव असेसमेंट टेस्ट 2020 – 21 का परीक्षाफल प्रकाशित किया गया। मौके पर उपस्थित विद्यालय के निदेशक पी के दूबे ने बताया कि कोरोना वायरस के द्वारा फैले इस वैवश्विक महामारी के चलते विद्यालय लम्बी अवधि तक बन्द है।किंतु इस छुट्टियों के दौरान भी छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए विद्यालय के शिक्षकों द्वारा उन्हें ऑनलाईन शिक्षा दी जारही है। साथ ही सरकारी आदेश का अक्षरशः पालन करते हुए आज सेकेंड फॉर्मेटिव असेसमेंट टेस्ट 2020 – 21 का परीक्षाफल की घोषणा की गई।

जिसमें कक्षा नर्सरी से इसीबा खातून अपने क्लास टॉपर रही।वहीं कक्षा एलकेजी में सौम्या भारती तथा कक्षा यूकेजी में दिव्यम राज टॉपर रहे। कक्षा एक मे मसऊद आलम, कक्षा दो में दीक्षा रानी व कक्षा तीन में नकी अहमद टॉपर रहै। कक्षा पांच में संध्या कुमारी, कक्षा छः में उत्सव कुमार पांडेय कक्षा सात में आदित्या कुमार, कक्षा आठ में सोनी कुमारी,कक्षा नव में शिवानी तिवारी तथा कक्षा दस में आदर्श कुमार तिवारी अपने अपने क्लास में टॉपर रहे।

विद्यालय की प्रधानाचार्या अणिमा पांडेय ने बताया कि विद्यालय द्वारा आयोजित सभी परीक्षा में छात्रों को शामिल होना जरूरी है क्योंकि इसका मार्क्स भी वार्षिक परीक्षा में जुटता है। उन्होंने कहा कि देश अभी वैवश्विक महामारी से जूझ रहा है। इस विषम परिस्थिति में अभिभावक भी अपने घरों में बच्चों को पढ़ाई का माहौल दें। परीक्षा का सफल संचालन में प्रभारी राजीव कुमार दूबे, परीक्षा नियंत्रक अनुप्रिया पाठक, करिश्मा कुमारी, अश्विनी कुमार, तिलेश्वर सिंह, पूनम देवी, प्रीति कुमारी, उषा कुमारी,नीतू कुमारी, रानी कुमारी आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रहा।

28 total views, 1 views today

गढ़वा । साप्ताहिक क्विज में प्रमंडलीय टॉपर रहे नगर उंटारी , गढ़वा और मेराल ब्लॉक

गढ़वा । लॉकडाउन के दौरान शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को डिजिटल माध्यम से डिजी साथ कार्यक्रम के अंतर्गत गुणवत्ता शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए सतत रूप से प्रयास कर रहा है | साथ ही, विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाये गए डिजिटल कंटेंट से विकसित अधिगम दक्षता के आकलन हेतु राज्य द्वारा साप्ताहिक क्विज भी प्रत्येक शनिवार को आयोजित की जा रही है | प्रदर्शन के आधार पर जिलों को रैंकिंग भी प्रदान की जाती है |

आपको बताते चले कि 24 वें सप्ताह के साप्ताहिक क्विज में गढ़वा जिला का प्रदर्शन 59% रहा |

नीति आयोग द्वारा संचालित साथ के कार्यक्रम के पलामू प्रमंडल प्रभारी आर्यन गर्ग ने बताया कि आज प्रमंडल स्तर का स्कोर कार्ड में गढ़वा के तीन ब्लॉक अव्वल रहे जिनका नाम नगर उंटारी, गढ़वा ओर मेराल है , श्री गर्ग ने बताया कि इन तीन ब्लॉक में पिछले कुछ सप्ताह से लगातर बी इ ओ के द्वारा ब्लॉक स्तर से समीक्षा ओर रणनीति का परिणाम है , शानिवार को शिक्षक वैसे बच्चों को तो कॉल या डीजी साथ से फॉलो अप करते ही है जो व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़े है , उनके साथ साथ प्रत्येक शिक्षक 15-20 वैसे बच्चों से भी जुड़ते है जिनके पास अपना मोबाइल नही है और यह परिणाम वैसे टीम के सामूहिक प्रयास है। वही ब्लॉक धुरकी, रांका , बरडीहा ओर चिनिया का प्रसर्शन अच्छा नही रहा। प्रदर्शन में सुधार हेतु प्रखंडों को सुझाव दिया गया कि जिन विद्यार्थियों के पास स्मार्टफ़ोन नही है उन्हें मुहल्ला क्लासेज के माध्यम से क्विज में प्रतिभाग करवाना सुनिश्चित करवाएँ |

25 total views, no views today

गढ़वा | शहर के सात बकायेदारों का बिजली कनेक्शन कटा

गढ़वा | बिजली विभाग द्वारा बिजली बिल के बकायेदारों पर कड़ी करते हुए बिजली कनेक्शन काटने का काम किया जा रहा है. सोमवार को इसके तहत गढ़वा शहर के सात उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन काटा गया. जिन उपभोक्ताओं का कनेक्शन काटा गया उनमें गढ़देवी मोहल्ला के अनिल कुमार, नंद्किशोर ठाकुर, बली शाह लेन के इम्तेयाज़ खान, घड़ा पट्टी की कलावती देवी, मेन रोड के विशाल कुमार, पाठक मोहल्ला के लक्ष्मण अग्रवाल व मुरारी प्रसाद के नाम शामिल है.
यह जानकारी देते हुए सहायक विद्युत् अभियंता रामाशीष चौधरी ने कहा कि लोग जल्द से जल्द अपना बकाया बिल क्लियर करें. कनेक्शन काटे जाने के बाद अगर वे अवैध तरीके से बिजली कनेक्ट करते हुए पाए जाते हैं तो उनपर ऍफ़आईआर भी किया जा सकता है.

36 total views, no views today

गढ़वा । बिजली उपभोक्ता जल्द बकाया बिल क्लियर करें, नहीं तो होगी कार्रवाई

गढ़वा । बिजली का उपयोग करने वाले सभी उपभोक्ता जिनका बिजली बिल लंबे समय से बकाया है वे जल्द क्लियर करा लें,अन्यथा उनपर उचित कार्रवाई होगी। यह जानकारी देते हुए सहायक विद्युत अभियंता रामाशीष प्रजापति ने बताया कि जिनका बिल ज्यादा है वे शुरू में 50 प्रतिशत बिल भर दें, उसके बाद शेष राशि दो अन्य किस्तों में जमा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जो बिल नहीं भरते हैं, पहले उनका कनेक्शन काटा जाएगा, और अगर बाद में बिजली चोरी करते पकड़े जाते हैं तो उनपर एफ आई आर भी किया जाएगा।

35 total views, no views today

गढ़वा । सहिया/आंगनबाड़ी सेविका ने न्यूट्री गार्डन (पोषण वाटिका) से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया

गढ़वा। पोषण अभियान के अंतर्गत पौष्टिक आहार एवं उचित पोषण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिले के विभिन्न प्रखंडों/ ग्राम पंचायतों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में 01 सितम्बर से 30 सितम्बर तक पोषण माह चलाया जा रहा है। इसी आलोक में आज
धुरकी एवं नगर उंटारी में 5 वर्ष तक के बच्चों का वजन, लंबाई लिया गया तथा गोदभराई की गई। पोषण अभियान के तहत विभिन्न तरह की गतिविधि आयोजित कर नियमित पौष्टिक आहार व उचित पोषण की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है ताकि कुपोषण को मिटाया जा सके।
सहिया/आंगनबाड़ी सेविका को न्यूट्री गार्डेन (पोषण वाटिका) से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान विशेष रूप से पोषण वाटिका के महत्व के संबंध में चर्चा की गई। तथा धात्री/गर्भवती महिलाओं/किशोरियों/बच्चे को पौष्टिक आहार एवं उचित पोषण से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई गई। साथ ही ग्रामीणों महिलाओं/धात्री माताओं और किशोरियों को पौष्टिक आहार एवं उचित पोषण के प्रति जागरूक करने हेतु प्रशिक्षण दिया गया। पोषण अभियान के तहत 01 सितंबर से 30 सितंबर तक चलने वाले पोषण माह को पूरे गढ़वा जिले में “हर घर पोषण” का त्यौहार के रूप में मनाया जा रहा है। कार्यक्रम में आंगनबाड़ी सेविकाओं को बताया गया कि वर्तमान समय में पोषण वाटिका से उत्पादित सब्जी का ही सेवन हर व्यक्ति को करना चाहिए। विशेषकर गर्भवती महिला और धात्री महिलाओं को इसे विशेष रूप से खाना चाहिए। जिससे उनका पोषण स्तर सही रह सके तथा वे स्वस्थ और निरोग रह सकेंगे। प्रशिक्षकों ने आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाओं को बताया कि कैसे वह अपने आस-पास की जमीन का उपयोग कर पोषण वाटिका का निर्माण कर सकती हैं एवं किस मौसम में कौन-कौन सी सब्जी लगा सकती हैं। कार्यक्रम का इसका मुख्य उद्देष्य पोषण स्तर को सुधारना है तथा कार्यक्रम अंतर्गत रसायनिक खाद से उत्पादित सब्जी का प्रयोग नहीं करने की सलाह दी गयी। इस अवसर पर सभी सेविका एवं सहायिकाओं को अपने घरों के आसपास किचन गार्डन बनाकर हरी सब्जी का उत्पादन करने की सलाह दी तथा कहा कि जैविक खाद एवं वर्मी कम्पोस्ट का खेत में प्रयोग करें। उन्होंने बताया बगीचों में नीम आधारित दवाओं का प्रयोग तथा छिड़काव जरूर करना चाहिए। कार्यकम में पालक, मूली, मेथी, धनिया, गाजर आदि के बीजों का वितरण आंगनबाडी सेविकाओं के बीच किया गया। आंगनबाड़ी केंद्रों में पर्याप्त भूमि हैं जहां पर वह पोषण वाटिका का निर्माण कर सकती हैं एवं समाज को पोषण के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए जागरूक भी कर सकती है, साथ ही साथ कार्यक्रम में अन्य ग्रामीण महिलाओं ने प्रशिक्षण लिया जो अपने घरों के आस-पास पोषण वाटिका बना सकती हैं। इसके साथ ही समाज को पोषण के क्षेत्र में जागरूक करने के साथ-साथ अन्य ग्रामीण महिलाओं को अपने घरों के आसपास पोषण वाटिका बनाने हेतु प्रेरित किया गया।

33 total views, no views today

गढ़वा । वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षक, सीआरपी, बीआरपी का हुआ प्रशिक्षण

गढ़वा । शनिवार को शिक्षक, सीआरपी और बीआरपी का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माद्यम से प्रशिक्षण हुआ। ई कार्यक्रम के प्रभारी आर्यन गर्ग ने बताया कि गढ़वा ज़िले से 16% बच्चे क्विज में भाग ले रहे है, जो चिंता का विषय है। प्रखंड, संकुल और स्कूल स्तर पर योजना बनाकर काम करने की जरुरत है।
ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र की उत्तरार्ध में जिला प्रभारी आर्यन गर्ग ने सभी प्रखण्ड के डिजिटल एजुकेशन से लाभान्वित बच्चों की संख्या व स्थिति से अवगत कराया। साथ ही संबंधित प्रखंडों का परिणाम अपेक्षित नहीं होने पर नाराज़गी जताई। उन्होंने अधिक-से- अधिक बच्चों को डिजिटल एजुकेशन का लाभ देने की बातें कहीं। उन्होंने राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में अधिक से अधिक बच्चों को शामिल करने की बातें कही।

31 total views, no views today

गढ़वा । नगर । विशुनपुरा । पोषण जागरूकता अभियान पर हुआ कार्यक्रम

गढ़वा । नगर । विशुनपुरा । राष्ट्रीय पोषण माह” के तहत “पोषण जागरूकता अभियान” कार्यक्रम के तहत नगर उंटारी एवं विशुनपुरा प्रखंड में पोषण, स्वच्छता एवं एनीमिया के संदेश के साथ आयोजित किया गया। पोषण अभियान की थीम “संतुलित भोजन, स्वस्थ जीवन” है। सहिया एवं सेविका के द्वारा पोषण के तहत जागरूक करने हेतु बच्चों और स्त्रियों को संदेश देते हुए बताया कि अधिकांश रोगों की जड़ कुपोषण ही है। स्त्रियों में रक्ताल्पता या घेंघा रोग अथवा बच्चों में सूखा रोग या रतौंधी और यहाँ तक कि अंधापन भी कुपोषण का ही दुष्परिणाम है। कुपोषण बच्चों को सबसे अधिक प्रभावित करता है। यह जन्म के बाद या उससे भी पहले शुरू हो जाता है और 6 महीने से 3 वर्ष की आयु वाले बच्चों में तीव्रता से बढ़ता है।
सबसे भयंकर परिणाम इसके द्वारा होने वाला आर्थिक नुकसान है। कुपोषण से बचाव के लिए खाद्य पदार्थों जैसे फल और सब्जियां, दूध, पनीर, दही, मक्खन, चावल, आलू, हरी पत्तेदार सब्जियां(पालक, मेथी, लाल साग)और स्टार्च के साथ प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ, मांस, मछली, अंडे, बींस, वसा तेल, नट बीज आदि पर्याप्त मात्रा में आवश्यक हैं। राष्ट्रीय पोषण मिशन की अभिकल्पना नीति आयोग द्वारा ‘राष्ट्रीय पोषण रणनीति’ के तहत की गई है। इस रणनीति का उद्देश्य वर्ष 2022 तक “कुपोषण मुक्त भारत” बनाना है। पोषण थाली एवम् पोषण माला के विषय में बताया गया। पाँच परिवार को न्यूनतम आवश्यक सब्जी एवं स्थानीय फलों की प्राप्ति हेतु पोषण वाटिका माॅडल को गांव में स्थापित करने के लिए प्रेरित किया गया। सब्ज़ियों में आयरन, कैल्शियम एवं विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। सब्ज़ियां का मुख्य स्त्रोत होती हैं और विटामिन K कि मात्रा सभी सब्ज़ियों में उपस्थित होती है। शरीर में विटामिन K कि पर्याप्त मात्रा मौजूद होने से हड्डी की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। हरी और पत्तेदार सब्ज़ियां महिलाओं को कूल्हे के कैंसर से बचाती है। पत्तेदार हरी शाक-सब्जियाँ शरीर के उचित विकास एवं अच्छे स्वास्थ के लिए आवश्यक होती है, क्योंकि इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व उपस्थित होते हैं । हम कई तरह की हरी सब्जियों को खाते है , इनमें पालक, बंदगोभी, ब्रोकली, मेथी, सहजन की पत्तियाँ और पुदिना आदि। पत्तेवाली सब्जियों में आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम, बीटा कैरोटिन एवं विटामिन सी भी काफी मात्रा में पायी जाती है। प्रतिदिन भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन एनीमिया को रोकने में सहायक होता है।सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के समक्ष पोषण सखियों को पौधे वितरित एवं पौधे को लगाने की प्रक्रिया की गई।

जिला समाज कल्याण विभाग की ओर से पोषण माह से संबंधित लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए जागरूकता रथ का संचालन गांव – गांव एवं सुदूरवर्ती इलाकों तक प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

119 total views, 1 views today

गढ़वा । ज्ञान विज्ञान समिति की बैठक संपन्न

गढ़वा। 15 सितंबर हम अगर उठे नहीं तो अभियान के तहत 5 सितंबर से विभिन्न मांगों को लेकर संपूर्ण देश में 500 जन संगठनों के द्वारा अभियान संचालित किया जा रहा है । इस अवसर पर भारत ज्ञान विज्ञान समिति के जिला अध्यक्ष संजय तिवारी ने कहा कि असंवैधानिक और भेदभाव से भरे नागरिकता संशोधन कानून के साथ-साथ नागरिक रजिस्टर और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को वापस लिया जाए इस कानून से महिलाओं मुसलमानों दलितों आदिवासियों के लोकतांत्रिक अधिकार खो देने का खतरा मंडरा रहा है आज जरूरत है भारतीय संविधान और उसके मूल्यों की रक्षा के लिए गोलबंद होकर खड़े होने की आवश्यकता है इस अवसर पर अखिल भारतीय आदिवासी महासभा के केंद्रीय महासचिव सुनील किस्पोट्टा ने कहा की खाद्य सुरक्षा कानून बिचौलियों के हवाले हो गया है आदिवासी हितों पर लगातार हमले जारी हैं सरकार के द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 को वापस लेने की मांग की गई क्योंकि यह नियोजन संचालन पाठ्यक्रम पढ़ाने के तरीके शोध मान्यता प्रवेश परीक्षा और निर्णयों की प्रक्रिया सभी को केंद्रीय कर्म कर दिया गया है जो कहीं से भी उचित नहीं है शिक्षा के क्षेत्र में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप को तुरंत वापस लेने की मांग की गई इस अवसर पर पीयूसीएल के योगेंद्र नाथ चौबे ने कहा या देश के अंदर मानव अधिकार पर लगातार हमले हो रहे हैं सामाजिक कार्यकर्ताओं राजनीतिक कार्यकर्ताओं को जेल के शिकंजे में कैद कर दिया जा रहा है फर्जी मुठभेड़ दिखाकर लगातार हत्याओं का दौर जारी है इस परिस्थिति में देश के 500 जन संगठन मिलकर इस फासिस्ट और सांप्रदायिक हुकूमत के खिलाफ लगातार आंदोलन संचालित कर रहा है इस अवसर पर विभिन्न जन संगठनों के द्वारा एक चैप्टर ऑफ डिमांड बनाकर 13 सूत्री मांगों को प्रस्तुत किया गया प्रेस कॉन्फ्रेंस में एसएन पाठक सुरेश मानस आदि उपस्थित थे

41 total views, 1 views today

गढ़वा । उपायुक्त की अध्यक्षता में विकास योजनाओं से संबंधित समीक्षा बैठक हुई संपन्न

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में विकास योजनाओं से संबंधित समीक्षा बैठक संपन्न हुई। उक्त बैठक में विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं का जायजा क्रमवार उपायुक्त द्वारा लिया गया।

बैठक में उपायुक्त ने स्पेशल डिवीजन को निर्देश दिया कि सभी कार्यपालक अभियंता विभिन्न योजनाओं से संबंधित प्रतिवेदन प्रतिशत में एवं विवरणी के साथ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें तथा उसमें योजना के पूर्ण व अपूर्ण होने का कारण स्पष्ट रूप से वर्णित करें। इसके अलावा उन्होंने सभी योजनाओं को माह दिसंबर 2020 तक पूर्ण कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता को दिया गया।

बैठक में आरईओ के कार्यों का जायजा लेने के क्रम में कार्यपालक अभियंता आरईओ द्वारा बताया गया कि दो करोड़ 31 लाख डीसी विपत्र में से एक करोड़ 61 लाख उनके द्वारा जमा किया जाएगा। वहीं उप विकास आयुक्त ने सभी कार्यपालक अभियंता एवं एजेंसी, जहां की योजना अपूर्ण है वहां के संबंधित पदाधिकारी से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया।

मौके पर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को रमकंडा एवं उदयपुर के डीप बोरिंग असफल हो जाने पर मामले का जायजा लेकर दिनांक 18 सितंबर 2020 तक इससे संबंधित जांच प्रतिवेदन समर्पित करने की बात कही। इसके अलावा कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने बैठक में कहा कि 3 दिनों के अंदर सभी अपूर्ण योजनाओं को पूर्ण करने का प्रयास किया जाएगा। बैठक में कृषि विभाग का जायजा लेने के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिला कृषि विभाग को 200 यूनिट कार्य आवंटित किया गया था जिसमें 186 को पूर्ण किया जा चुका है वहीं 14 शेष बचे हुए हैं जिन पर कार्य जारी है। बैठक में उप विकास आयुक्त ने कहा कि पूर्ववत बैठक के अनुसार 50 आंगनबाड़ी केंद्रों के बनवाए जाने का निर्णय लिया गया था ऐसे में उन्होंने संबंधित विभाग के पदाधिकारी को इसका स्टेटस रिपोर्ट दिनांक 19 सितंबर 2020 को उपलब्ध कराने की बात कही। तालाब निर्माण को लेकर चर्चा करते हुए उपायुक्त ने जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी से जायजा लिया उसी क्रम में उन्होंने बताया कि तालाब की खुदाई के दौरान पत्थर पाए जाने पर कार्य बाधित हो गया है। ऐसे में उपायुक्त ने उन्हें स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर, ऐसे तालाबों की जांच के उपरांत उसका प्रतिवेदन देने का निर्देश भूमि संरक्षण पदाधिकारी को दिया। इसके साथ ही उपायुक्त ने सभी तालाबों को स्थल निरीक्षण के उपरांत उपयोगी पाए जाने पर ही तालाब निर्माण करने की बात कही।

उक्त बैठक में उपायुक्त के अलावा विकास आयुक्त गढ़वा श्री सत्येंद्र नारायण उपाध्याय, निदेशक डीआरडीए गढ़वा श्री ओनिल क्लिमेंट ओड़िया, जिला कृषि पदाधिकारी गढ़वा श्री लक्ष्मण उरांव, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्री कमल कुमार सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी श्री सुभाष कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।

28 total views, 1 views today

गढ़वा । ”सही पोषण-देश रौशन” के उद्घोष के साथ पोषण जागरूकता रथ को डीसी ने किया रवाना

गढ़वा । उपायुक्त राजेश कुमार पाठक व उप विकास आयुक्त सत्येंद्र नारायण उपाध्याय के द्वारा समाहरणालय परिसर गढ़वा से पोषण जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर जनमानस को स्वास्थ्य संबंधी समस्या के प्रति सजग करने, विशेषकर गर्भवती महिलाओं एवं नवजात बच्चों को खानपान तथा स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से क्षेत्र में रवाना किया गया।

मौके पर उपायुक्त ने बताया कि यह जागरूकता रथ जिले के विभिन्न प्रखंडों में भ्रमण कर लोगों को पोषण के प्रति सजग करेगा। राष्ट्रीय पोषण माह जो कि 1 सितंबर से 30 सितंबर तक मनाया जा रहा है, का मुख्य उद्देश्य लोगों में पोषण के प्रति जागरूकता फैलाना है ऐसे में यह रथ रवानगी उसी क्रम में एक प्रयास है। उन्होंने कहा कि जागरूकता ही रोगों की पहली दवा है। जिले को कुपोषण मुक्त बनाने को लेकर सामुहिक प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने बाल विकास परियोजना में कार्यरत पर्यवेक्षिका एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं को पूरी ईमानदारी से कार्य कर जिले को कुपोषण मुक्त बनाने में सहभागिता निभाने की अपील की। सही पोषण से ही देश विकास की ओर अग्रसर हो सकता है, शरीर के लिए पौष्टिक आहार जरूरी है। शरीर स्वस्थ होने पर ही जीवन खुशहाल बनेगा ऐसे में उन्होंने पोषण माह के तहत पौष्टिक आहार के प्रति लोगों में जागरूकता लाने की बात कही।

मौके पर उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक, उप विकास आयुक्त गढ़वा सत्येंद्र नारायण उपाध्याय, निदेशक डीआरडीए गढ़वा ओनिल क्लिमेंट ओड़िया, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी गढ़वा कमल कुमार सिंह, प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा गढ़वा चंद्रजीत सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी सुभाष कुमार, सहायक, समाज कल्याण विभाग त्रिगुण स्वामी पांडेय, कार्यालय अधीक्षक मोहम्मद हेसामुद्दीन, सहायक वीरेंद्र कुमार , बाल विकास परियोजना पदाधिकारी गढ़वा/ रंका, आंगनवाड़ी सेविका एवं सहायिकाएं समेत अन्य उपलब्ध थे।

115 total views, no views today

गढ़वा । टेंपो के धक्के से युवती घायल

गढ़वा । बिशनपुरा थाना क्षेत्र के आमहर गांव निवासी चंदू मेहता की पुत्री सुनिधि कुमारी 16 वर्ष टेंपो के धक्के से घायल हो गई है। उसका इलाज सदर अस्पताल में किया जा रहा है। घटना के संबंध में परिजनों ने बताया कि वह साइकिल से बाजार गई थी। बाजार से वापस घर लौटने के क्रम में बिशुनपुरा गांव के पास एक टेंपो ने सामने से टक्कर मार दिया। जिससे वह गिर कर गंभीर रूप से घायल हो गई। घटना के बाद परिजनों के द्वारा उसे तत्काल इलाज के लिए रमना अस्पताल में लाया गया। जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर अवस्था को देखते हुए बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल रेफर कर दिया। घटना में घायल के शरीर के विभिन्न हिस्सों में गंभीर चोट आई है। चिकित्सकों के अनुसार उसकी स्थिति खतरे से बाहर बताया गया है।

66 total views, no views today

गढ़वा । चोरी के मामले में तीन गिफ्तार

गढ़वा । गढ़वा पुलिस ने चोरी के 2 कांडों में संलिप्त तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभियुक्तों के पास से चोरी गया मोबाइल तथा सीसीटीवी कैमरा का पार्ट्स बरामद हुआ है। गढ़वा थाना प्रभारी ईन्सपेक्टर लक्ष्मीकांत ने बताया कि गुप्त सूचना से मिली जानकारी के आधार पर तीनों अभियुक्तों को उनके घर से गिरफ्तार किया गया है।
गिरफ्तार अभियुक्तों नाम क्रमसः दिनेश प्रसाद पिता विजय साव सा0 बाड़े सांड थाना बाडेसाड जिला लातेहार, अक्षय कुमार पे0 विनोद बिन्द सा0 नवादा बिंद टोला थाना जिला गढ़वा तथा अभियुक्त रोशन कुमार पांडे पे0 राज पांडे सा0 बिशनपुर थाना जिला गढ़वा है ।

98 total views, no views today

गढ़वा । मोटरसाइकिल दुर्घटना में घायल, रांची रेफर

गढ़वा से कन्हैया चौबे की रिपोर्ट

गढ़वा । गढ़वा थाना क्षेत्र के जोबरईया गांव निवासी बिरजू राम का पुत्र उपेंद्र चंद्रवंशी 40 वर्ष मोटरसाइकिल दुर्घटना में घायल हो गया है। उसका इलाज सदर अस्पताल में किया जा रहा है। घटना के संबंध में घायल उपेंद्र चंद्रवंशी ने बताया कि वह नवादा मोड़ स्थित आरोग्यं अस्पताल के पास गया हुआ था। उसी बीच वह अपना मोटरसाइकिल घुमा कर वापस अपने घर की ओर जा रहा था। तभी सामने से आ रहे तेज रफ्तार में एक मोटरसाइकिल ने उसके मोटरसाइकिल में टक्कर मार दिया। जिससे उसके मोटरसाइकिल दुर्घटनाग्रस्त हो गया। घटना में घायल के शरीर के विभिन्न हिस्सों में गंभीर चोट आई है। घटना के बाद आसपास के लोगों के सहयोग से उसे उठाकर इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया। चिकित्सकों के अनुसार उसकी प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर अवस्था को देखते हुए बेहतर इलाज के लिए रांची रेफर कर दिया गया।

64 total views, no views today

गढ़वा । मुहर्रम त्यौहार को लेकर शांति समिति बैठक का आयोजन

गढ़वा से कन्हैया चौबे की रिपोर्ट

गढ़वा । मोहर्रम त्यौहार को लेकर सदर थाने में अंचलाधिकारी झुनू कुमार मिश्रा के अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में दोनों समुदाय के लोग उपस्थित थे। दोनों समुदाय के बीच संबोधन करते हुए सीओ झुन्नू मिश्रा ने कहा कि मोहर्रम आपसी भाईचारे के साथ शांति रहने का पैगाम देने वाली त्यौहार है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अफवाह पर ध्यान ना दें। लोगों को जो भी सूचना मिले तत्काल इसकी जानकारी जिला प्रशासन को दें। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी जैसी बीमारी को देखते हुए इस वर्ष जुलूस व ताजिया नहीं निकालने का आदेश है। सादे समारोह में त्यौहार मनाने का आदेश जिला प्रशासन द्वारा दिया गया है। उन्होंने कहा कि त्यौहार में कुछ भी विशेष नहीं करना है। आपसी भाईचारे व सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखते हुए शांति सौहार्द पूर्ण पर मनाना है। ताकि इस कोरोना महामारी जैसी बीमारी से हम सभी मिलकर लड़ सके। इस दौरान कोई प्रदर्शन और जुलूस नहीं निकाली जाएगी। इस अवसर पर थाना प्रभारी लक्ष्मीकांत, नगर पंचायत अध्यक्ष पति संतोष केसरी, कंचन साहू, जवाहर पासवान, डॉक्टर यासीन अंसारी, राजकुमार मद्धेशिया, मुजीब रहमान, मोहम्मद शरीफ, विजय केसरी, बंधु राम, मासूम आदि लोग उपस्थित थे।

47 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग । गढ़वा । हनुमान उपासना मंदिर से तीसरी बार चोरों ने उड़ाया कीमती सामान, चोरी करते विडियो सीसीटीवी में कैद

गढ़वा। चोरों से अब शहर के मंदिर सुरक्षित नही हैं। ताजा मामला आया है शहर स्थित शुवपुर कॉलोनी से जंहा हनुमान उपासना मंदिर में मध्य रात्रि चोरों ने चोरी की घटना को तीसरी बार अंजाम दिया है। आपको बता दें कि जब पहली बार इसी मंदिर में चोरी हुई तो उसका चोर आज तक नही पकड़ा जा सका। उसी के बाद उसी मंदिर में चोरों ने दूसरी बार भी चोरी की घटना को अंजाम दिया। दूसरी बार चोर मंदिर से झाल, घंटी, अंगूठी सहित कई चीजों को उड़ा ले गए जिसके बाद पुलिस ने छान बिन की उसके बाद एक युवक जिस पे चोरी का आरोप था उसे पकड़ लिया। पर सख्त कार्यवाही नही होने के कारण चोरों की दिन प्रतिदिन हौसले बढ़ते जा रहे है। चोरों ने शिवपुरी स्थिति हनुमान उपासना से चोरों ने तीसरी बार मंदिर के मुख्य दरवाजे को तोड़ते हु दान पेटी के पास गए वंहा चोरों ने दान पेटी को तोड़ा और फिर अन्य समनो को लेकर बड़े आराम से चलते बने चोर। इस मामले में मंदिर कमिटी ने लिखित एफआरआई की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। मंदिर कमिटी के अनुसार चोरी मध्यरात्रि के आस पास हुई है।

110 total views, 2 views today