गढ़वा । कोरोना योद्धा को राष्ट्रीय ध्वज भेंट कर सम्मानित करते शौकत खान


गढ़वा । कोरोना काल में गढ़वा जिले के मरीजों की बुझती उम्मीदों की दौर में आईएमए कि पुरी डॉक्टर कि टीम के साथ आईएमए के सचिव डॉ कुमार निशांत सिंह सभी मरीजों की जीवन में खुशियों का प्रकाश लेकर खड़े हुए और मानवता की जीवन में तत्पर रहें, ऐसे महान कोरोना योद्धा को सम्मानित करने पहुंचे राष्ट्रीय तिरंगा सम्मान समारोह के आयोजक सह अनेक निःशुल्क बैंक के संस्थापक शौकत खान। इन्होंने आईएमए के सचिव डॉ कुमार निशांत सिंह के कार्यलय में पहुंचकर उन्हें राष्ट्रीय ध्वज भेंट कर सम्मानित करते हुए कहा कि कोरोना काल में जहां एक परिंदा भी सड़क पर नहीं दिखाई देते थे। वैसे हालात में डॉ सिंह ने आईएमए के द्वारा गढ़वा जिले के सभी डाॅक्टरों का मोबाइल नम्बर मिडिया में जारी कर के घर बैठे वैसे मरीजों की निःशुल्क इलाज करने लगे जो बिमार रहते थे। या कोरोना काल में जो अन्य प्रकार की बिमारीयों से परेशानी में थे या जिस घर में नवजात बच्चों का जन्म हुआ सभी की जीवन की रक्षा करने के लिए हर विभाग के डाक्टरों का ओनलाइन इलाज कर गढ़वा ज़िले ही नहीं हमारे पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ उत्तर प्रदेश और बिहार के भी लोग ऑनलाइन परामर्श देकर गढ़वा जिले के लिए वरदान साबित हुए ऐसे महान सख्सियत को राष्ट्रीय तिरंगा सम्मान समारोह के तहत सम्मानित करके खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।
वहीं आईएमए के सचिव डॉ कुमार निशांत सिंह ने बताया कि डाॅक्टर का धर्म ही है मानवता की जीवन बचाना और इस कोरोना काल में डाक्टरों की चुनौतीयां और भी बढ़ गई लेकिन ज़िले के सभी डाक्टर ने संकल्पित होकर सभी तरह की मरीजों की सेवा करने में सफल रहे हैं और आज गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय पर्व के पहले राष्ट्रीय तिरंगा सम्मान समारोह के आयोजक शौकत खान के हाथों राष्ट्रीय ध्वज से सम्मानित होकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। क्योंकि हम सभी भारतीय इसी राष्ट्रीय तिरंगा और भारत की आन बान शान के सम्मान में समर्पित होकर देश सेवा में लगे हुए हैं।

47 total views, no views today

गढ़वा । इलेवन एम्पेरर्स ऑन स्क्रीन क्लीनिक का उद्घाटन

गढ़वा । शहर के चिनिया रोड में इलेवन एम्पेरर्स ऑन स्क्रीन क्लीनिक का उद्घाटन किया गया इस मौके पर मुख्य अतिथि डी० पी० सिंह व प्रभात कुमार उपास्थि रहे। डि० पी० सिंह ने रिबन काटकर इसका शुभारंभ किया। मेडिकल के संस्थापक शक्ति कुमार सिंह ने कहा कि गढ़वा के लोगों को अच्छे मेडिकल सुविधा के लिए बड़े शहरों की ओर रुख करना पड़ता था। मेरे दादा जी का यही सपना था कि गढ़वा को स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई राह दिखाऊँ, और मैं उन्ही के सपनो को साकार करने के लिए यह मेडिकल का शुभारंभ किया। मैं चाहता हूँ कि हमारे गढ़वा के लोगों को अपनी इलाज के लिए बड़े शहरों जैसे बंगलोर , और कोलकाता नही जाना पड़े। हमारे क्लीनिक को नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल(डॉ देवी प्रशाद शेट्टी द्वारा संचालित नारायणा हेल्थ ग्रुप ऑफ होस्पिटल, बंगलोर के इकाई) से अनुबंध किया गया है। यहां एडवांस टेक्नोलॉजी के जरिये शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को नारायणा होस्पिटल के डॉक्टरों द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संपर्क कराया जाएगा। इस मौके पर प्रदीप सिंह ,रिंकू दूबे, संजय सिंह,रामशंकर सिंह, गुड्डू पांडेय ,राकेश रंजन, विक्रांत विश्वकर्मा ,आनंद तिवारी, डॉ संजीत , प्रकाश तिवारी, चुन्नू सिंह, प्रियम सिंह ,राजा सिंह ,निरंजन सिंह, शुभम सिंह,हर्षित, गौरव, कमल सागर व अन्य लोग उपस्थित थे।

14 total views, no views today

गढ़वा । निदेशक डीआरडीए के कार्यालय प्रकोष्ठ में किया गया जनता दरबार का आयोजन

गढ़वा । उपायुक्त, गढ़वा के कार्यालय प्रकोष्ठ में प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को जनता दरबार का आयोजन किया जाता है; उसी के निमित्त आज उपायुक्त के निर्देश पर निदेशक डीआरडीए श्री ओनिल क्लिमेंट ओड़िया के कार्यालय प्रकोष्ठ में जनता दरबार का आयोजन किया गया। इसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को उनके समक्ष रखते हुए समाधान की गुहार लगाई।

सर्वप्रथम जनता दरबार में रीता देवी, जल सहिया, ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति, ग्राम पंचायत- महुलिया ने पदाधिकारी से अपनी समस्या कहते हुए बताया कि मेरे बैंक खाता जो ग्राम जल स्वच्छता समिति के नाम से है जिसमें सहिया कोषाध्यक्ष व मुखिया अध्यक्ष के तौर पर नामित है। उक्त खाते में से मेरी जानकारी के बगैर 2 बार दिनांक 5-07-2018 व दिनांक 11-01-2021 को चेक के माध्यम से अवैध रूप से निकासी की गई है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा इसकी जानकारी बैंक ऑफ इंडिया को दिनांक 14 जनवरी 2021 को दे दी गई है तथा चेक पर उनके द्वारा किसी प्रकार का हस्ताक्षर नहीं किया गया है। जनता दरबार में उन्होंने पदाधिकारी से राशि निकासी में हुई अनियमितता की जांच करते हुए दोषी पर कार्रवाई करने की मांग की। जनता दरबार में अगले फरियादी ग्राम- सोनपुरवा, वार्ड नंबर- 3, गढ़वा निवासी देवेंद्र कुमार पांडेय ने पदाधिकारी से अंत्योदय कार्ड उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि मेरी पत्नी के नाम से पीएच कार्ड है जिसमें परिवार के हम 6 सदस्यों का भरण पोषण नहीं हो पाता है। मैं दाएं पैर से विकलांग भी हूं जिससे किसी प्रकार का कार्य करने में भी असमर्थ हूं; ऐसे में उन्होंने पदाधिकारी से अपने पीएच कार्ड को अंत्योदय कार्ड करने का अनुरोध किया।

आज जनता दरबार में कुल 3 आवेदन आये जिन्हें निदेशक डीआरडीए ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसरित करते हुए जल्द से जल्द उसका निष्पादन करने का निर्देश दिया।

27 total views, 2 views today

गढ़वा | 25 बकायेदारो का कटा कनेक्शन

 

गढ़वा | बिजली विभाग बड़ी कार्रवाई करते हुए सोमवार को करीब 25 बिजली उपभोक्ताओं का कनेक्शन काट दिया. यह जानकारी देते हुए कनिया विद्युत् अभियंता रामाशीष प्रजापति ने बताया कि जिन लोगों का अधिक बिजली बिल बकाया है उनका कनेक्शन काटा जा रहा है.
उन्होंने कहा कि सभी लोग अपना बकाया बिजली बिल जल्द भुगतान करें. अगर चोरी कर बिजली का उपयोग करते पाए जायेंगे तो उनपर एफआईआर भी किया जायेगा.

28 total views, 2 views today

गढ़वा । डीसी ने सुनी लोगों की समस्या

जनता दरबार में फरियाद सुनते उपयुक्त महोदय

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक के कार्यालय प्रकोष्ठ में प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को जनता दरबार का आयोजन किया जाता है; उसी के निमित्त आज उपायुक्त ने समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय में जनता दरबार का आयोजन किया। इसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखते हुए समाधान की गुहार लगाई।

सर्वप्रथम जनता दरबार में ग्राम- चेचरिया, पोस्ट- अटौला, थाना- मेराल निवासी सत्यनारायण तिवारी ने उपायुक्त से अपनी समस्या कहते हुए बताया कि वर्ष 2018-19 सत्र की तैयारी के लिए मुझे अतिथि शिक्षक के रूप में दैनिक मजदूरी पर रखा गया था, लेकिन अब तक मुझे भुगतान नहीं किया गया है। उनकी आर्थिक स्थिति खराब है तथा उनका पुत्र भी असाध्य बीमारी से ग्रसित है ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से मानदेय भुगतान व पुत्र के इलाज के संदर्भ में मदद करने का अनुरोध किया। जनता दरबार में अगली फरियादी मिस्कार मुहल्ला, उंचरी, वार्ड नंबर- 7 निवासी मीना देवी ने उपायुक्त को अपनी समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि हमारे मोहल्ले में एक व्यक्ति के द्वारा टीन की चादरों से बक्सा व आलमारी निर्माण का कार्य किया जाता है। यह कार्य प्रातः 6:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक जारी रहता है। बक्सा निर्माण के क्रम में चादर पीटने से काफी जोर की आवाज होती है, जिससे सारा वातावरण ध्वनि प्रदूषण से प्रभावित होता है साथ ही अलमीरा के केमिकल पेंटिंग से पास पड़ोस का वातावरण इतना प्रदूषित रहता है कि खुली हवा में सांस लेना मुश्किल होता है। भारी शोर के कारण बच्चों की पढ़ाई लिखाई भी प्रभावित होती है। उन्होंने बताया कि इस आशय की सूचना उनके द्वारा नगर परिषद को भी दी गई है। उन्होंने उपायुक्त से उक्त समस्या के निदान की गुहार लगाई।

जनता दरबार में उपायुक्त को अपनी समस्या से अवगत कराते हुए ग्राम- नवादा, टोला- लालीमाटी, प्रखंड- गढ़वा के कुल 48 ग्रामीणों ने संयुक्त रुप से पत्र प्रेषित कर कहा कि हम सभी तकरीबन 50 से 55 घर इस टोले में निवास करते हैं। हम लोगों को अपने घर से मेन रोड आने जाने के लिए उचित रास्ता नहीं है। पिपरा कला स्टेट बैंक से सरस्वतिया नदी तक तो पीसीसी पथ है उसके बाद नदी के किनारे से आने जाने का रास्ता नहीं है जिससे बरसात के दिनों में बच्चों को स्कूल आवागमन में भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से ग्राम वासियों के आवागमन हेतु रास्ता निर्माण करवाने की गुहार लगाई।

जनता दरबार में इसके अलावा भूमि विवाद से संबंधित आवेदन, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ दिलाने से संबंधित आवेदन, प्रधानमंत्री आवास योजना के बंद कर दिए जाने पर उसे पुनः शुरू कराने, गंभीर बीमारी में इलाज हेतु मदद, भूमि से अतिक्रमण हटवाने, डोभा निर्माण का लाभ देने, दाल भात योजना से कर्मी को हटाए जाने समेत अन्य से जुड़े कुल 28 आवेदन आये जिन्हें उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसरित करते हुए जल्द से जल्द उसका निष्पादन करने का निर्देश दिया।

30 total views, 1 views today

गढ़वा । बोले भानु, हेमंत को संन्यास ले लेना चाहिए

पत्रकार वार्ता के दौरान भवनाथपुर विधायक भानु प्रताप साही और पूर्व मंत्री सह बिश्रामपुर विधायक राम चंद्र चंद्रवंशी

गढ़वा । शहर के चिनिया रोड स्थित होटल पद्मावत में भवनाथपुर विधायक
भानु भानु प्रताप शाही और पूर्व मंत्री सह बिश्रामपुर विधायक राम चंद्र चंद्रवंशी की उपस्थिति में भाजपा की और से पत्रकार वार्ता आयोजित की गई। इस दौरान वर्तमान हेमंत सरकार के खिलाफ
भाजपा की ओर से कई पन्नो का आरोप पत्र निकाला गया।

श्री शाही ने कहा कि वर्तमान सरकार चुनाव के समय किये गए कोई वादा पूरा नहीं की और एक साल बेमिसाल मनाकर जनता को गुमराह कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार न तो लोगों को रोजगार दे सकी न गरीबों को भोजन। इस सरकार के कार्यकाल में हत्या, बलात्कार और उग्रवाद जैसी घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है। श्री शाही ने कहा कि मुख्यमंत्री को शर्म से संन्यास ले लेना चाहिए।

वहीँ बिश्रामपुर विधायक राम चंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि वर्तमान सरकार धर्म परिवर्तन को रोकने में नाकाम रही है।

20 total views, no views today

गढ़वा । राधा पार्वती एजुकेशनल एंड वेलफेयर ट्रस्ट ने बांटे कंबल

राधा पार्वती एजुकेशनल एंड वेलफेयर ट्रस्ट ने बांटे कंबल

गढ़वा । राधा पार्वती एजुकेशनल एंड वेलफेयर ट्रस्ट ने सोमवार को गढ़वा शहर के साईं मुहल्ला में गरीब असहाय और जरूरतमंदों के बीच कंबल वितरण किया इस दौरान ट्रस्ट के निदेशक डॉ पतंजलि केसरी ने कहा कि कड़ाके की ठंड में कंबल से जरूरतमंदों को राहत मिलेगा कंबल वितरण कार्यक्रम शहर के विभिन्न मोहल्लों में आयोजित किया जाएगा उन्होंने बताया कि डॉ राधा बाबू की 34 वी पुण्यतिथि के अवसर पर सप्ताहिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है इस क्रम में पिछले दिनों सम्मान समारोह खिचड़ी वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया कंबल वितरण के बाद कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए आम जनों के बीच मास्क वितरण किया जाएगा साथ ही सामाजिक दूरी सहित अन्य दिशा निर्देशों के प्रति सतर्क रहने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा सुप्रीत केसरी ने कहा कि गढदेवी मुहल्ला रॉकी मोहल्ला ढपाली मोहल्ला पुरानी बाजार इंदिरा गांधी रोड सहित अन्य जगहों पर सभी जरूरतमंदों के बीच कंबल वितरण किया जाएगा
मौके पर दामोदरं राम, मोहम्मद इकराम , मंसूर,संतोष कुमार, विनोद सोनी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

19 total views, no views today

गढ़वा । डॉ राधा प्रसाद की 34 वी पुण्यतिथि मनी

गढ़वा से दिनेश की रिपोर्ट

गढ़वा । राधा पार्वती एजुकेशनल एंड वेलफेयर ट्रस्ट के तत्वावधान में डॉक्टर राधा प्रसाद की 34 वी पुण्यतिथि मनाई गई इस अवसर पर आईआईटी की परीक्षा में सफल शिवम कुमार और नीट की परीक्षा में सफल प्रांजल केसरी को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ अशोक केसरी ने मेधावी अभ्यर्थी को बी.पी. मशीन और स्टेसथेस्कोप को देख कर सम्मानित किया कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए डॉ अशोक केसरी ने कहा कि स्वर्गीय राधा बाबू की 34 वी पुण्यतिथि के मौके पर हम सब आज यहां एकत्र हुए हैं स्वास्थ्य के क्षेत्र में मेरे पिताजी स्वर्गीय राधा प्रसाद का अविस्मरणीय योगदान रहा है टमटम से जाकर मरीजों का इलाज करते थे उस जमाने में कोलकाता से रेलवे साइकिल मंगाया गया था साइकिल से वह गांव-गांव जाकर लोगों का इलाज किया करते थे उनके यश और कृति को भुलाया नहीं जा सकता है ट्रस्ट के निदेशक डॉक्टर पतंजलि केसरी ने कहा कि यह कार्यक्रम आगामी 7 दिनों तक चलेगा इस दौरान मेधावी प्रतिभा सम्मान समारोह कंबल वितरण खिचड़ी वितरण सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे सभा को कृत्यानंद श्रीवास्तव अब्दुल मन्नान सहित अन्य लोगों ने भी संबोधित किया नीट की परीक्षा में उत्तरी प्रांजल केसरी ने सफल होने के लिए लगातार अध्ययन करते रहने की बात कही वहीं आईआईटी को केस शिवम ने लक्ष्य का चयन कर कठिन मेहनत करने की बात कही मौके पर विकास केसरी दामोदर जी संजय श्रीकांत जी संतोष कुमार इश्तियाक सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

35 total views, no views today

गढ़वा । कला को समर्पित जप एवं हवन से कला-साधकों को नूतन ऊर्जा प्राप्त होगी : अश्मि

गढ़वा। पंडित हर्ष द्विवेदी कला मंच, नवादा, गढ़वा के द्वारा कला को समर्पित महामृत्युंजय मंत्र एवं विजय मंत्र के जप और हवन का कार्यक्रम नियमित रूप से प्रत्येक माह के प्रथम रविवार को प्रातः 6:30 बजे से श्री राम लला मंदिर के प्रांगण में होता आ रहा है। उसी कड़ी में आज भी जप एवं हवन का कार्यक्रम संपन्न हुआ।

इस अवसर पर उपस्थित पंडित हर्ष द्विवेदी कला मंच के निदेशक नीरज श्रीधर ‘स्वर्गीय’ ने कहा कि कला के सर्जक भगवान नटराज का महामृत्युंजय-मंत्र एवं विजय-मंत्र का जप और हवन इसलिए किया जा रहा है कि इसके प्रभाव से भारतीय कला और कला-साधकों के कल्याण की कामना को बल मिले। कला-साधकों के अंदर कला के प्रति जो श्रद्धा है उसमें वृद्धि हो। वे अपनी कला के माध्यम से संपूर्ण सृष्टि को पोषित कर सकें ऐसी शक्ति ईश्वर उन्हें प्रदान करें। कला को समर्पित यह मासिक जप एवं हवन निरंतर किया जाता रहेगा।

कला-साधिका अश्मि ने कहा कि भारतीय कला-साधक अपनी कला की प्रस्तुति के माध्यम से निरंतर इस संपूर्ण ब्रह्मांड को पोषित करने में गतिशील रहे हैं। पंडित हर्ष द्विवेदी कला मंच के द्वारा किया जाने वाला जप एवं हवन का आयोजन उन कला-साधकों को नूतन ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ अनुकूल परिवेश उत्पन्न करने में भी सहायक सिद्ध होगा।

41 total views, no views today

गढ़वा । कोविड-19 वैक्सीनेशन रूटीन इम्यूनाइजेशन संबंधित बैठक संपन्न

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा की अध्यक्षता में कोविड-19 वैक्सीनेशन रूटीन इम्यूनाइजेशन एवं नेशनल इम्यूनाइजेशन डे से संबंधित डीटीएफ जिला कार्यबल की बैठक आहूत की गई । बैठक में मुख्य बिंदुओं पर चर्चा करते हुए उपायुक्त गढ़वा ने बताया कि क्लीनिकल इस्टैब्लिशमेंट एक्ट के तहत जितने भी प्राइवेट क्लिनिक रजिस्ट्रेशन हैं यदि वह 6.12 .2020 तक प्राइवेट हेल्थ वर्कर के डाटा को उपलब्ध नहीं करवाते हैं तब उनका क्लिनिकल इस्टैब्लिशमेंट एक्ट सर्टिफिकेट रद्द किया जाएगा। साथ ही उन्हें अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इस हेतु डाटा उपलब्ध कराने की बात कही गई इसी के क्रम में उन्होंने बताया कि कोविड-19 से संबंधित माइक्रोप्लान दिनांक 10.12. 2020 तक सीडीपीओ, एमओआईसी के साथ मिलकर पूर्ण करने का निर्देश दिया व बी एल टी एफ में प्रखंड विकास पदाधिकारी, थाना प्रभारी, एलएस, सीडीपीओ, एमओआईसी आदि निश्चित रूप से उपस्थित रहेंगे एवं बी एल टी एफ का प्रतिवेदन ससमय जिला मुख्यालय को सुपुर्द कराना सुनिश्चित करेंगे। इसी के क्रम में बैठक के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थाना पदाधिकारी के सहयोग से कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु स्थल का चयन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के द्वारा किए जाने की बात कही गई। पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 17 जनवरी 2021 से 19 जनवरी को चलाया जाना है इसके लिए प्रशिक्षण कोल्ड चैन मैनेजमेंट एवं अन्य लॉजिस्टिक की व्यवस्था सुदृढ़ करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में उपायुक्त गढ़वा के अलावा अपर समाहर्ता सह निर्देशक डीआरडीए गढ़वा, असैनिक शल्य चिकित्सक पदाधिकारी गढ़वा, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी गढ़वा, जिला परिवहन पदाधिकारी गढ़वा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी गढ़वा, जिला शिक्षा पदाधिकारी गढ़वा ,जिला कार्यक्रम प्रबंधक गढ़वा, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी गढ़वा, जिला समन्वयक सभी अंचलाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी, सीडीपीओ एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

47 total views, no views today

गढ़वा । एनएच- 75 बाईपास सड़क निर्माण में आ रहे घर के मुआवजे को लेकर फरियादी ने लगाई गुहार

गढ़वा । उपायुक्त राजेश कुमार पाठक के कार्यालय प्रकोष्ठ में प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को जनता दरबार का आयोजन किया जाता है; उसी के निमित्त आज उपायुक्त ने समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय में जनता दरबार का आयोजन किया। इसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखते हुए समाधान की गुहार लगाई।

सर्वप्रथम जनता दरबार में ग्राम- पोटमा, पोस्ट- लगमा निवासी कमरुद्दीन अंसारी ने उपायुक्त से आग्रह करते हुए कहा कि मेरी भूमि पर कुछ व्यक्तियों के द्वारा जबरन प्रधानमंत्री आवास योजना से मिला आवास बनवाया जा रहा है। आवास निर्माण को रोकने के लिए मेरे द्वारा थाना में आवेदन भी दिया गया था लेकिन इसका कोई समाधान ना हो सका। उन्होंने उपायुक्त से उक्त समस्या के समाधान की गुहार लगाई इस पर उपायुक्त ने अंचलाधिकारी गढ़वा से मामले की जांच करते हुए इस पर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। जनता दरबार में अगले फरियादी ग्राम- तिवारी मरहठिया निवासी अशोक तिवारी ने उपायुक्त को अपनी समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि मैं विकलांग हूं व अत्यंत गरीब परिवार से आता हूं। मेरे घर की स्थिति खराब है, उसका कुछ हिस्सा गिर चुका है तथा बाकी बचा हिस्सा कभी भी गिर सकता है, जिससे जानमाल की क्षति भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि उक्त संदर्भ में उनके द्वारा संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को लिखित आवेदन भी दिया गया लेकिन इसकी कोई सुनवाई नहीं हो सकी। ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से आग्रह करते हुए अपनी पत्नी नमिता देवी के नाम पर आवास का लाभ दिलवाने का अनुरोध किया।

जनता दरबार में अगले फरियादी नवादा मोड़ गढ़वा के 52 दुकानदारों ने संयुक्त रूप से आवेदन देकर उपायुक्त को अपनी समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि नवादा मोड़ के सभी दुकानदारों को सड़क की स्थिति खराब होने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, गाड़ियों के आवागमन से दिन भर धूल-मिट्टी उड़ती रहती है जिसके कारण दुकान पर पूरे दिन बैठना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से दुकानदारों को इस समस्या से निजात दिलाने का आग्रह किया। जनता दरबार में आगे ग्राम- डूमरो निवासी संजय कुमार महतो व मनोज मेहता ने एनएच 75 गढ़वा बाईपास सड़क निर्माण में आ रहे उनके घर की पुनः माफी कराने के संबंध में कहा कि हम दोनों भाइयों का घर एनएच 75 गढ़वा बाईपास में जा रहा है, जिसकी मापी पूर्व में की गई थी, लेकिन इस भवन का मुआवजा भुगतान पत्र अभी तक हमें प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से पुनः माफी करा कर भवन का मुआवजा भुगतान कराने का अनुरोध किया।

जनता दरबार में इसके अलावा सड़क दुर्घटना में हुई क्षति के संदर्भ में सरकारी लाभ दिलाने, अवैध रूप से किसी अन्य की भूमि में प्रधानमंत्री आवास निर्माण कराने, भूमि विवाद समेत अन्य से जुड़े कुल 16 आवेदन आये जिन्हें उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसरित करते हुए जल्द से जल्द उसका निष्पादन करने का निर्देश दिया।

56 total views, no views today

गढ़वा । मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, झारखंड सरकार ने किया झारखंड का प्रतिनिधित्व

गढ़वा। दिनांक 26 नवंबर 2020 से 28 नवंबर 2020 तक वर्चुअल प्लेटफार्म पर आयोजित किए गए “थर्ड एडिशन ऑफ रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो रि- इन्वेस्ट” कार्यक्रम में आज दूसरे दिन झारखंड राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए माननीय मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, झारखंड सरकार, श्री मिथिलेश कुमार ठाकुर एनआईसी- गढ़वा से शामिल हुए परंतु कुछ तकनीकी खामियों के कारण आज कार्यक्रम से जुड़ नहीं सके।

मौके पर उपस्थित माननीय मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, झारखंड सरकार, श्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि री-ग्लोबल समिट का आज द्वितीय दिवसीय कार्यक्रम है जिसका शुभारंभ कल दिनांक 26 नवंबर को माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा किया गया था। उन्होंने कहा कि उक्त कार्यक्रम में आज प्रातः 10:00 से 11:30 बजे तक देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को अपनी बात रखनी थी परंतु किसी तकनीकी खामी के कारण हम कार्यक्रम से जुड़ नहीं सके। माननीय मुख्यमंत्री ने मुझे कार्यक्रम में शामिल होने तथा राज्य से जुड़ी समस्याओं व अन्य पहलुओं को केंद्र सरकार के समक्ष रखने के लिए अधिकृत किया था परंतु आज हम अपनी बातों को नहीं रख पाए।

35 total views, no views today

गढ़वा । झारखंड का प्रतिनिधित्व करने कार्यक्रम में शामिल हुए पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर

गढ़वा । दिनांक 26 नवंबर 2020 से 28 नवंबर 2020 तक वर्चुअल प्लेटफार्म पर आयोजित होने वाले थर्ड एडिशन ऑफ रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो रि- इन्वेस्ट कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा दिनांक 26 नवंबर 2020 को संध्या 5:30 बजे किया गया।

उक्त कार्यक्रम में भाग लेने हेतु माननीय मुख्यमंत्री झारखंड सरकार श्री हेमंत सोरेन जी ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री श्री मिथिलेश कुमार ठाकुर को झारखंड का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्राधिकृत किया है। आज वर्चुअल कार्यक्रम का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी एवं ऊर्जा एवं नवीकरण मंत्री आरके सिंह जी ने किया तथा उक्त कार्यक्रम में झारखंड के प्रतिनिधि के रूप में मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर शामिल हुए। मौके पर माननीय मंत्री श्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि यह कार्यक्रम 3 दिनों तक चलेगा। कल दिनांक 27 नवंबर 2020 को प्रातः 10:00 से 11:30 के बीच में राज्यों के मुख्यमंत्री अपना अपना पक्ष रखेंगे। मैं भी झारखंड का पक्ष रखकर राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं ऊर्जा की दिशा में कार्यों का विस्तार पूर्वक ब्यौरा दूंगा और ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य को कैसे सुदृढ़ बनाया जाए इसके लिए सभी प्रकार की संभावनाओं और भारत सरकार से हमें किस प्रकार सहायता प्राप्त हो इस पर भी अपनी बात रखूंगा। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व सौर ऊर्जा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहता है। कोयला एवं अन्य संसाधन काफी सीमित हो गए हैं, ऐसे में सौर ऊर्जा कोयला एवं अन्य संसाधनों का अच्छा विकल्प सिद्ध हो रहा है। सौर ऊर्जा से प्रदूषण को काफी कम किया जा सकता है। आज विश्व में विभिन्न देशों में सौर ऊर्जा का विकास किया जा रहा है। ऊर्जा हमारे समाज के अस्तित्व एवं विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण तत्व बन चुका है और ऊर्जा की पर्याप्त आपूर्ति न होने पर मानव की आकांक्षा पूरी नहीं हो सकती। ऊर्जा तथा समृद्धि में कितना अधिक संबंध है इसकी झलक विकसित एवं विकासशील देशों के जीवन स्तर को देखने से मिल जाता है।

माननीय मंत्री ने कहा कि आज पूरा विश्व बढ़ती हुई जनसंख्या के लिए अधिक ऊर्जा की व्यवस्था करना और पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के व्यापक प्रबंध कर रहा है ऐसे में हमारा राज्य झारखंड और भारत भी विश्व के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने को तैयार है।

51 total views, no views today

Big Breaking | Garhwa | फांसी पर झूलता मिला युवक का शव

गढ़वा । शहर थाना क्षेत्र के दानरो नदी के किनारे स्थित मुक्ति धाम श्मशान घाट के शेड की छत से फांसी के फंदे पर झूलता हुआ एक युवक का शव मिला है। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस ने पहुचकर शव को अपने कब्जे में लेकर अंत्य परिक्षण के लिए सदर अस्पताल स्थित पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया । समाचार लिखे जाने तक शव की पहचान नहीं हो पाई थी।

युवक ने खुद फांसी लगाई या उसे मारकर टांग दिया गया यह संदेहास्पद स्थिति बनी हुई है। फिलहाल पुलिस हर पहलु की जांच में जुट गई है।

358 total views, no views today

गढ़वा । डीसी ने जिले के विभिन्न छठ पूजा आयोजक समितियों व क्लबों के सदस्यों के साथ की बैठक

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक ने छठ महापर्व के; कोविड-19 के दौरान मनाए जाने को लेकर जिले के विभिन्न छठ पूजा आयोजक समिति (क्लब) के सदस्यों के साथ बैठक की।

उक्त बैठक में उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी के संभाव्य प्रसार को रोकने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन में इस बार छठ महापर्व के दौरान किसी भी तालाब/ झील/ नदी अथवा अन्य जलाशयों के छठ घाट पर किसी प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन प्रतिबंधित है। ऐसे में उन्होंने छठ पूजा आयोजन क्लब के प्रतिनिधियों व जनता से अपने घरों में रहकर इस पर्व को मनाने का आग्रह किया तथा इसके पालन को लेकर समिति के सदस्यों के सहयोग की अपील की।

विदित हो कि वर्तमान में कोविड-19 महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखना अत्यंत आवश्यक है। सार्वजनिक जलाशयों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना संभव नहीं हो पाएगा। इसी को ध्यान में रखकर तालाब, झील, जलाशय और डैम जैसे सार्वजनिक जलाशयों पर छठ पूजा पर रोक लगाई गई है। एक साथ पानी में ज्यादा लोगों के खड़े होने से इंफेक्शन फैलने का खतरा हो सकता है।

चूँकि नदी, तालाब, झील के पानी में छठ पूजा करते समय दो गज की दूरी का सामाजिक अनुपालन सुनिश्चित करना संभव नहीं है, इसलिए सार्वजनिक तालाबों, नदी, झील, डैम, जलाशय एवं किसी भी अन्य जल निकाय के पानी में छठ पूजा की अनुमति नहीं दी जाएगी, ताकि कोविड -19 संक्रमण के प्रसार की संभावना को कम किया जा सके।

किसी भी सार्वजनिक तालाबों, नदी, झील, डैम, जलाशय एवं किसी भी अन्य जल निकाय के किनारे या उसके पास किसी भी प्रकार का कोई स्टाल नहीं लगाया जाएगा।

छठ पूजा के उद्देश्य से व्यक्तियों द्वारा छठ घाटों पर इमार्किंग/बैरिकेडिंग/ विशेष प्रकाश व्यवस्था निषिद्ध है।

सार्वजनिक स्थानों पर आतिशबाजी की अनुमति नहीं होगी।

कोई संगीत या कोई अन्य मनोरंजन/सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा।

बैठक में उपायुक्त के अलावा पुलिस अधीक्षक गढ़वा, अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा सदर, प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा गढ़वा, छठ पूजा आयोजक समिति (क्लब) यथा जय देवी संघ टंडवा, जागृति क्लब टंडवा, सूर्या क्लब उंचरी मोहल्ला गढ़वा, छठ सेवा समिति सहिजना, भास्कर क्लब नगवा, स्टूडेंट क्लब, फ्रेंड्स क्लब समेत अन्य के सदस्य उपस्थित थे।

73 total views, no views today

गढ़वा । मधुमेह रोगियों की हुई जांच

गढ़वा । लॉयन्स क्लब ऑफ गढ़वा ग्लोरियस के द्वारा विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर स्टेशन रोड स्थिति रामलला मंदिर के परिसर में मधुमेह जांच का कार्यक्रम किया गया। जिसमें बहुत से लोगों में उच्च मधुमेह पाई गई। जॉन चेयर पर्सन सह क्लब अध्यक्ष अंकिता अग्रवाल ने कहा कि आज के परिवेश में लोगों में बहुत अधिक मात्रा में मधुमेह पाई जा रही है जिसकी सही जानकारी नहीं होने के कारण बहुत से लोग इसके शिकार भी हो रहे हैं। हमारे क्लब के द्वारा समय-समय पर इसकी जांच करवा कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है और उन्हें मधुमेह से बचने के उपाय भी बताए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सुजाता अग्रवाल स्वेता अग्रवाल शालिनी अग्रवाल इंदु अग्रवाल लियो डिस्ट्रिक प्रेसिडेंट अनूप ठाकुर लियो अध्यक्ष शिप्रा सोनी लियो मयंक अग्रवाल अपराजिता कुमारी प्रिया केसरी इत्यादि उपस्थित थे।

29 total views, no views today

गढ़वा । मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण को लेकर डीसी ने की बैठक

गढ़वा । जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह – उपायुक्त गढ़वा श्री राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में आज दिनांक 13 नवंबर 2020 को समाहरणालय स्थित सभागार में मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 के सफल संचालन व तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित की गई।

बैठक में उपायुक्त ने विभिन्न राजनीतिक दलों से आए प्रतिनिधि इलेक्ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि दिनांक 16 नवंबर 2020 को मतदाता सूची प्रारूप प्रकाशन सभी अभिहित स्थलों पर किया जाएगा एवं इसकी प्रति सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि वैसे नागरिक जिनकी आयु दिनांक 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष हो गई है या विशेषकर 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के योग्य नागरिक जिनका नाम मतदाता सूची में निबंधित नहीं है वे अपना नाम मतदाता सूची में निबंधित कराने हेतु अपने क्षेत्र अंतर्गत मतदान केंद्र के बीएलओ के पास /सहायक निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी कार्यालय/ निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी कार्यालय/ जिला निर्वाचन कार्यालय में प्रपत्र-6 में आवेदन कर सकते हैं । इसके अलावा मतदाता सूची से नाम हटाने हेतु प्रपत्र 7 में, नाम, उम्र, पता आदि किसी प्रकार की त्रुटियों में सुधार हेतु प्रपत्र -8 में तथा एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में नाम स्थानांतरित कराने हेतु प्रपत्र 8 क में आवेदन दिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि जिले के सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान केंद्र क्षेत्र में विशेष अभियान दिवस यथा दिनांक 28 नवंबर 2020, 29 नवंबर 2020, 5 दिसंबर 2020 एवं दिनांक 6 दिसंबर 2020 को अपने मतदान केंद्र पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर आवेदन प्राप्त करेंगे। मौके पर उन्होंने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों से प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए 1-1 बीएलए (बूथ लेवल एजेंट) की प्रतिनियुक्ति करने की बात कही एवं बीएलए की सूची राजनीतिक दल के द्वारा संबंधित ई.आर. ओ. कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रत्येक बीएलए अपने मतदान केंद्र क्षेत्र अंतर्गत योग्य नागरिकों से प्रपत्र प्राप्त कर संबंधित बीएलओ को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। उक्त प्रक्रिया में इस बात का विशेष ध्यान देना आवश्यक है कि बीएलए 1 दिन में 10 से अधिक प्रपत्र जमा नहीं करेंगे साथ ही आपत्ति प्राप्त करने की पूरी अवधि में प्रपत्रों की संख्या 30 से अधिक होने पर संबंधित ईआरओ/एईआरओ द्वारा इसका सत्यापन किया जाएगा।*मौके पर उपायुक्त ने सभी राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों व मीडिया प्रतिनिधियों से नागरिकों को जागरूक करते हुए अधिक से अधिक योग्य मतदाताओं को जोड़ने, मृत मतदाताओं का नाम हटाने, पहले किसी अन्य विधानसभा में रह रहे मतदाताओं जो कि अब अन्य विधानसभा में शिफ्ट हो गए हैं उनसे नजदीकी मतदान केंद्र में अपना नाम जुड़वाने तथा एक शुद्ध मतदाता सूची डिवेलप करने में सभी के सहयोग की अपील की।

विदित हो कि मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 के तहत मतदाता सूची में नाम निबंधित कराने, नाम हटाने एवं त्रुटि सुधार करने हेतु दावा/आपत्ति प्राप्त करने की निर्धारित अवधि तय की गई है। पुनरीक्षण कार्यक्रम हेतु निर्धारित तिथि के तहत *मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन दिनांक 16 नवंबर 2020 को किया जाना है। दावा/ आपत्ति प्राप्त करना दिनांक 16 नवंबर 2020 से 15. दिसम्बर 2020 तक किया जाएगा। विशेष अभियान दिवस दिनांक 28 नवंबर 2020, 29 नवंबर 2020, 5 दिसंबर 2020 एवं 6 दिसंबर 2020 को किया जाना है, वहीं दावा आपत्ति का निष्पादन दिनांक 5 जनवरी 2021 तक किया जाएगा।

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 15 जनवरी 2021 को निर्धारित किया गया है।

सेवा मतदाता से संबंधित मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम*

सर्विस वोटर्स के संदर्भ में उपायुक्त ने कहा कि सेवा मतदाता से संबंधित मतदाता सूची के अंतिम भाग का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची के अंतिम भाग का प्रारूप प्रकाशन दिनांक 16 नवंबर 2020 एवं अंतिम प्रकाशन दिनांक 15 जनवरी 2021 को निर्धारित है। प्रारूप प्रकाशन को दृष्टिगत रखते हुए दिनांक 14 नवंबर 2020 के अपराहन 6:00 बजे तक सेवा मतदाता से संबंधित सभी प्रपत्र का निस्तार निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी स्तर से निश्चित रूप से कर दिया जाना है। दिनांक 14 नवंबर 2020 को पूर्वाहन 11:00 बजे से प्रारूप मतदाता सूची डाउनलोड हेतु उपलब्ध रहेगी।

बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त गढ़वा, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी श्री बंशीधर नगर, उप निर्वाचन पदाधिकारी गढ़वा, अध्यक्ष/सचिव भारतीय जनता पार्टी गढ़वा, अध्यक्ष/सचिव राष्ट्रीय जनता दल गढ़वा, अध्यक्ष/ सचिव झारखंड मुक्ति मोर्चा गढ़वा, अध्यक्ष/ सचिव राष्ट्रीय जनता दल गढ़वा, इलेक्ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया से आए प्रतिनिधि समेत अन्य उपस्थित थे।

60 total views, no views today

गढ़वा । उपायुक्त की अध्यक्षता में धान अधिप्राप्ति योजना से संबंधित बैठक हुई संपन्न

गढ़वा । उपायुक्त राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में आज दिनांक 13 नवंबर 2020 को जिला अनुश्रवण समिति की धान अधिप्राप्ति योजना से संबंधित बैठक की गई।

उक्त बैठक में उपायुक्त गढ़वा के द्वारा चर्चा करते हुए बताया गया कि खरीफ विपणन मौसम 2020- 21 में निबंधित किसानों से धान क्रय का कार्य सफलतापूर्वक किया जा सके, इस हेतु जिला अनुश्रवण समिति की बैठक आहूत की गई । जिला अनुश्रवण समिति की बैठक में विभागीय संकल्प संख्या 2954, 11 नवंबर 2020 के आलोख में भारतीय खाद्य निगम के सहमति पर जिले में इस वर्ष भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से ही धान अधिप्राप्ति का कार्य किया जाना है । ऐसे में उपायुक्त गढ़वा ने भारतीय खाद्य निगम के प्रतिनिधियों को 15 नवंबर 2020 से धान अधिप्राप्ति का कार्य प्रारंभ करने हेतु सभी चयनित केंद्रों का आवश्यक तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया । उन्होंने मौके पर15 नवंबर को जिले के सभी अनुमंडल में कम से कम दो धान अधिप्राप्ति केंद्रों पर धान अधिप्राप्ति का कार्य शुरू करने का निर्देश दिया तत्पश्चात कहा कि चरणबद्ध तरीके से अन्य केंद्रों पर भी शीघ्र कार्य प्रारंभ करें।

बैठक में उपयुक्त ने भारतीय खाद्य निगम के प्रतिनिधियों को यह भरोसा दिलाया कि धान अधिप्राप्ति के कार्य में जिला प्रशासन की ओर से हर वांछित सहयोग दिया जाएगा, इसके लिए प्रारंभिक चरण में यदि आवश्यक हो तो केंद्रों पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी । इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया जब तक धान अधिप्राप्ति का कार्य चलेगा केंद्रों पर संबंधित प्रखंड के जनसेवक एवं संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे जो कि धान अधिप्राप्ति के कार्यों का सतत अनुश्रवण एवं निगरानी करेंगे, साथ ही धान अधिप्राप्ति का दैनिक प्रतिवेदन जिला आपूर्ति कार्यालय को सौपना अनिवार्य होगा। बताते चलें कि इस वर्ष धान की अच्छी फसल को देखते हुए जिले में अतिरिक्त धान अधिप्राप्ति केंद्रों के संचालन का कार्य प्रखंड केतार,रमकंडा, चिनिया, बरगढ़ कराए जाने की आवश्यकता है ऐसे में उन्होंने बताया भारतीय खाद्य निगम के प्रतिनिधियों को अतिरिक्त धान अधिप्राप्ति केंद्रों की तैयारी अवश्य करें।

उक्त बैठक में उपायुक्त गढ़वा के अलावे जिला आपूर्ति पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा, जिला अनुमंडल पदाधिकारी श्री बंशीधर नगर, जिला शिक्षा पदाधिकारी गढ़वा, जिला सहकारिता पदाधिकारी गढ़वा, जिला प्रबंधक भारतीय खाघ निगम पलामू, जिला प्रबंधक जे एस एफसी सी पलामू, क्षेत्र प्रबंधक एफसीआई पलामू , महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र गढ़वा एवं अन्य उपस्थित थे.

37 total views, no views today

गढ़वा । दीपावली पर्व के अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी, गढ़वा ने पटाखा व्यवसायियों के लिए जारी किया आदेश

टाउन हॉल के खुले मैदान में पटाखे, फुलझड़ियां, अनार आदि की दुकान लगाने का अनुमंडल पदाधिकारी ने दिया निर्देश

गली- मोहल्ले, चौक- चौराहे पर पटाखों से संबंधित सामग्रियों की बिक्री करना प्रतिबंधित

गढ़वा । अनुमंडल पदाधिकारी, गढ़वा, मोहम्मद जियाउल अंसारी ने कहा कि आमतौर पर दीपावली पर्व के अवसर पर लोगों के द्वारा आतिशबाजी की जाती है, जिसके लिए वह बाजारों से पटाखे, फुलझड़ियां, अनार ,लाइट समेत अन्य स्वास्थ्य के लिए हानिकारक व खतरनाक सामग्रियों का क्रय एवं उपयोग करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रायः यह देखा जाता है कि इन ज्वलनशील सामग्रियों के उचित रखरखाव नहीं होने के कारण दुकानों में आग भी लग जाती है और जानमाल की क्षति होती है।

ऐसे में उन्होंने आदेश जारी करते हुए कहा कि मुख्यालय के सभी योग्य दुकानदारों को निर्देश दिया जाता है कि वह अपनी दुकान टाउन हॉल के खुले मैदान में लगाएंगे तथा इसकी सूचना गढ़वा अनुमंडल कार्यालय में देना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी गली- मोहल्ले, चौक- चौराहे, अंदर बाजार, गुमटी आदि स्थलों पर उक्त सामग्री की बिक्री हेतु दुकान लगाना पूर्णतया प्रतिबंधित है। साथ ही उन्होंने कहा कि त्योहार के दौरान कोरोना महामारी के संभाव्य प्रसार को रोकने के लिए निर्गत दिशा निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। निर्गत निर्देशों का उल्लंघन करने वाले आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 तक तथा भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 188 के तहत दंडनीय होंगे।

38 total views, no views today

गढ़वा । डीसी से मिले पेंशनर समाज के लोग

गढ़वा । झारखंड पेंशनर कल्याण समाज गढ़वा के अध्यक्ष के के यादव और सचिव अशर्फी राम ने उपायुक्त से मिलकर जिले में पेंशन अदालत लगाने एवं सेवा निवृत चौकीदारों को एसीपी एवं एमएसीपी का लाभ देने की बात रखी गई।
विदित हो कि इस जिले में काफी दिनों से पेंशन अदालत नहीं लगाई जा रही है, जिसके चलते अधिकांश विभागों में पेंशन से संबंधित मामले लंबित पड़े हुए हैं। इस संदर्भ में पहले भी संगठन के द्वारा पेंशन अदालत लगाने का प्रयास किया जाता रहा है,परंतु अभी तक पेंशन अदालत की व्यवस्था नहीं होने से पेंशनरों को असुविधा हो रही है । यदि जिले मै नियमित रूप से पेंशन अदालत लगाई जाती है तो निश्चित रूप से समस्याओं निपटारा समय पर हो सकेगा। इसके अलावा जिला में सेवानिवृत्त चौकीदारों को अभी तक एसीपी और एमएसीपी का लाभ नहीं मिला है, जबकि नियमित चौकीदारों को इसका लाभ दिया जा चुका है । इन सभी विषयों पर उपाय के साथ मौखिक रूप से एवं लिखित रूप से पेंशनर कल्याण समाज द्वारा विषय को रखा गया है ।
उपायुक्त ने संगठन के सभी बातों को सुनकर अपनी सहमति जताई और कहा कि ये सभी उचित मांग है । इस पर शीघ्र कार्रवाई किया जाएगा। उन्होंने इस विषय को संज्ञान में लेते हुए सभी मांगों को शीघ्र देने हेतु अपने पिए को निर्देश दिया ।

42 total views, no views today

गढ़वा । पीड़िता की हालत में सुधार

गढ़वा । मामले को संज्ञान में लेकर खरौंधी प्रखंड के बजरमरवा ग्राम अंतर्गत घटित घटना की न्यायिक जांच हेतु उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक द्वारा पुलिस अधीक्षक गढ़वा श्रीकांत एस खोटरे एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी खरौंधी को तत्काल निर्देश दिए गए थे जिस के क्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी खरौंधी द्वारा मामले की जांच हेतु पीड़िता के परिवार के घर जाकर परिवार जनों से पूछताछ की गई एवं हर संभव सहायता हेतु आश्वस्त किया गया जबकि पुलिस अधीक्षक गढ़वा के निर्देश पर तत्काल कार्रवाई करते हुए मामले में अभियुक्त तीन आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार किया गया। मामले को संज्ञान में आते ही उपायुक्त गढ़वा श्री पाठक के निर्देश के आलोक में पीड़िता को सदर अस्पताल गढ़वा में दिनांक- 01.11.2020 को ही इलाज एवं देखरेख हेतु लाया गया जहां सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉo संध्या टोपनो की अध्यक्षता में तीन सदस्यी मेडिकल टीम गठित करते हुए उसके स्वास्थ्य की जांच की गई। अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा मोहम्मद जियाउल अंसारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी गढ़वा के निरीक्षण में जांच की कार्रवाई संपन्न कराई गई। जांचोपरांत उपाधीक्षक डॉo संध्या टोपनो द्वारा बताया गया कि पीड़िता पूर्ण रूपेण स्वस्थ है।

38 total views, no views today

गढ़वा । लिपिक-सह-टंकक के पद हेतु 2 नवनियुक्त कर्मियों को दिया गया नियुक्ति पत्र

गढ़वा । राजेश कुमार पाठक के द्वारा लिपिक संवर्ग में निम्न वर्गीय लिपिक-सह-टंकक के पद हेतु 2 नवनियुक्त कर्मियों प्रभात कुमार व अभिशांत कुमार को नियुक्ति पत्र दिया गया।

विदित हो कि नवनियुक्त लिपिकों को वित्त विभाग द्वारा इस पद के लिए निर्धारित वेतनमान में सरकार द्वारा समय-समय पर अनुमान्य अन्य भत्ते देय होंगे तथा इस पद की परिवीक्षा अवधि 2 वर्षों की होगी। पत्र प्राप्ति के 15 दिनों के अंदर उन्हें जिला स्थापना शाखा गढ़वा में योगदान देना का निर्देश दिया गया है।

बताते चलें कि उपायुक्त की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के सेवाकाल में मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों की अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति करने हेतु दिनांक 09-06-2020 एवं दिनांक 3 नवंबर 2020 को आयोजित अनुकंपा समिति की बैठक में गढ़वा में अवस्थित विभिन्न विभागों/ कार्यालयों से प्राप्त प्रस्तावों पर विचार किया गया तथा जिला अनुकंपा समिति की बैठक में लिए निर्णय के अनुसार मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों की नियुक्ति गढ़वा जिला समाहरणालय के लिपिकीय संवर्ग में निम्न वर्गीय लिपिक- सह- टंकक के पद पर योगदान की तिथि से अस्थाई रूप में की गई।

41 total views, no views today

गढ़वा । डीसी ने सुना जनता की फरियाद

गढ़वा । डीसी राजेश कुमार पाठक ने 6 नवंबर 2020 समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय में जनता दरबार का आयोजन किया। इसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को उपायुक्त गढ़वा के समक्ष रखा। कोरोना काल को देखते हुए आए हुए फरियादियों के हाथों को सैनिटाइज किया गया तथा फरियादियों को मास्क प्रयोग करने की बात कही गई।

सर्वप्रथम जनता दरबार में ग्राम पालहे, प्रखंड चिनिया के निवासी पृथ्वी देवी ने उपायुक्त से अनुरोध करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी सेविका के लिए आम सभा किया गया। जिसमें एक और उम्मीदवार चयन में भाग लिया, उसकी उम्र 23 वर्ष और मेरी उम्र 25 वर्ष है। साथ ही दोनों की डिग्री बराबर पाया गया, परंतु चयन प्रक्रिया के गाइडलाइन में जिनका उम्र ज्यादा होता है उन्हीं को प्राथमिकता दी जाती है। ऐसे में पृथ्वी देवी ने कहा कि गाइडलाइन की सारी शर्तें पूरी करने के उपरांत आंगनबाड़ी सेविका में गलत चयन करते हुए दूसरे महिला का चयन किया गया इस पर पृथ्वी देवी ने उपायुक्त गढ़वा से चयन निरस्त करते हुए उम्र की प्राथमिकता देने की गुहार लगाई है ।

वहीं अगले फरियादी ग्राम- मकरी, प्रखंड- भवनाथपुर निवासी वीरेंद्र प्रसाद यादव ने उपायुक्त से आग्रह करते हुए कहा कि मैंने कृषि मिल को पास करने के कागजात जमा किए थे जिसमें कृषि विभाग के द्वारा मुझे पंप आवंटित किया गया था सूची में नाम आने के बावजूद मुझसे पंप सेट हेतु और राशि मांगी गई तथा मैंने शुद पर लेकर राशि उपलब्ध कराया। इससे संबंधित सवाल उठाने पर मेरे साथ अपशब्द का प्रयोग तथा मारपीट भी की गई है। इस पर बिरेंद्र प्रसाद यादव ने उपायुक्त से अनुरोध करते हुए मामले को संज्ञान में लेते हुए इसका निष्पादन करने का गुहार लगाया है इस पर उपायुक्त ने मामले को देखते हुए संबंधित पदाधिकारी को प्रतिवेदन अग्रसारित किया।

इसके अलावा प्रखंड गढ़वा के निवासी राधेश्याम राजवार अपनी समस्या को उपायुक्त गढ़वा के सामने रखते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 में ऑटो रिक्शा द्वारा चुनाव प्रक्रिया में कुर्सी एवं अन्य सामग्री को पहुंचाने का कार्य किया था जिसका भुगतान अभी तक नहीं किया गया है। मैंने लॉग बुक आवेदन के साथ आवेदन समर्पित किया था परंतु अभी तक इसका भुगतान मुझे नहीं प्राप्त हुआ है ऐसे में राधेश्याम राज वालों ने उपायुक्त गढ़वा से अपने पूर्व में किए कार्य का भुगतान हेतु गुहार लगाया है उपायुक्त ने मामले को संबंधित पदाधिकारी को पत्र अग्रसारित कर त्वरित निष्पादन हेतु बात कही है। इसके अलावा प्रखंड रमना के निवासी गिरजा देवी ने उपायुक्त गढ़वा के समक्ष अपनी बातों को रखते हुए कहा कि बाल श्रमिक विशेष विद्यालय गुरुकुल रंउवा में सहायक शिक्षक के पद पर कार्यरत थे उन्हें अल्प मानदेय मिलता था परंतु 42 महीने से मानदेय लंबित है। मेरे पति मेरे पति आर्थिक तंगी को झेलते हुए जीवन यापन कर रहे थे परंतु अकस्मात उनकी मृत्यु हो गई। मेरी एक पुत्र एवं एक पुत्री है मृत्यु के उपरांत अपने जीविकोपार्जन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में गिरजा देवी ने उपायुक्त से 42 महीने के मानदेय भुगतान की गुहार लगाई है। उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को पत्र अग्रसारित कर मामले को जल्द से जल्द निष्पादन करने की बात कही है।

जनता दरबार में इसके अलावा भूमि, चरित्र प्रमाण पत्र, अनुकंपा पर नौकरी के मामले, भीमराव अंबेडकर आवास, लंबित पेंशन संविदा आधारित नियुक्ति पत्र, भूमि बिक्री की आपत्ति के संबंध में समेत अन्य से जुड़े मामलों से संबंधित कुल 18 आवेदन आए जिन्हें उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसारित कर जल्द से जल्द उनका निष्पादन करने का निर्देश दिया ।

44 total views, no views today

गढ़वा । उपायुक्त की अध्यक्षता में राजस्व सहित अन्य विभागों की समीक्षा संपन्न

गढ़वा । उपायुक्त राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में राजस्व शाखा, भू- अर्जन व कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में उपायुक्त ने क्रमवार विभिन्न विभागों से जुड़ी योजनाओं के विषय में समीक्षा की।

उक्त बैठक में उपायुक्त द्वारा सभी अंचल अधिकारियों से वन अधिकार अधिनियम 2006 के तहत अंचल वार वन भूमि पट्टा से संबंधित निरस्त दावों के विषय में पूछा। चर्चा के क्रम में उन्होंने तीनों अनुमंडल यथा गढ़वा, श्री बंशीधर नगर व रंका में अवस्थित अंचलों के निरस्त दावों की जांच करने का निर्देश संबंधित अंचल अधिकारियों को दिया गया। उन्होंने कहा कि दावेदारों की सूची सभी अंचलों को उपलब्ध कराई गई है, इसी क्रम में सभी दावेदारों के दावों की फिर से भौतिक जांच की जाए तथा दिनांक 15 नवंबर 2020 तक अपने संबंधित अनुमंडल को ग्राम सभा की अनुशंसा के साथ योग्य लाभुकों का अभिलेख भेजना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उपायुक्त ने कहा कि अनुमंडल स्तरीय समिति अपनी अनुशंसा के साथ जिला स्तरीय वन अधिकार समिति निर्णय लेकर अंतिम अनुमोदन करेगी। जो भी अनुमोदन प्राप्त होंगे, उस अनुमोदन के उपरांत अनुमोदित लाभुकों को वन भूमि पट्टा उपलब्ध कराया जाएगा।

बैठक में राजस्व विभाग की समीक्षा के क्रम में दाखिल खारिज के 30 दिनों व 90 दिनों से अधिक के लंबित मामलों के संदर्भ में उन्होंने कहा कि इसका निष्पादन निर्धारित समयावधि के अंदर कराना सुनिश्चित करें एवं मामलों का पर्यवेक्षण दिन प्रतिदिन किया जाए ताकि इस प्रकार का कोई भी मामला निर्धारित समयावधि से अधिक दिनों तक लंबित ना रहे। इसके अलावा उपायुक्त ने निर्वाचन शाखा की समीक्षा की ऐसे में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 मतदाता प्रारूप प्रकाशन की तिथि 16 नवंबर 2020 है। साथ ही इस संबंध में दावा आपत्ति दिनांक 16- 11- 2020 से 15- 12- 2020 तक किया जा सकता है। इसके अलावा बैठक में उपायुक्त ने जिला भू- अर्जन पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कनहर सिंचाई योजना अंबार के तहत आदिम जनजाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों, जिनका वन भूमि वनाधिकार होता है, से संबंधित मामलों को भू अर्जन कार्यालय को उपलब्ध कराया जाए।

बैठक में किसान क्रेडिट लोन कु समीक्षा के क्रम में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारीयों को निर्देश दिया गया है कि दिनांक 11 नवंबर 2020 से पहले पीएम किसान लाभार्थियों के केसीसी के लिए अधिकतम आवेदन जनरेट करते हुए संबंधित शाखाओं को आवेदन पत्र जमा करें। इसके साथ ही शाखाओं में आवेदन पत्र जमा होते ही उसकी स्क्रुटीनी करने का निर्देश दिया गया, वहीं 10 नवंबर 2020 तक शाखाओं में प्राप्त सभी आवेदनों को मंजूरी देने की बात कही गई। बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि कैंप का आयोजन कर अधिक से अधिक लोगों को केसीसी लोन इसके प्रति जागरूक करते हुज आवेदन लिया जाए जाए तथा बैंक कर्मियों की उपस्थिति में ऑन द स्पॉट आवेदनों की जांच करते हुए उन्हें मंजूरी देने की प्रक्रिया की ओर अग्रसर किया जाए ताकि जल्द से जल्द इच्छुक किसानों को लोन मुहैया कराया जा सके।

मौके पर उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त गढ़वा, अपर समाहर्ता गढ़वा, अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा जिला भू- अर्जन पदाधिकारी गढ़वा, परियोजना निदेशक एनएचएआई, जिला कल्याण पदाधिकारी गढ़वा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी गढ़वा, जिला कृषि पदाधिकारी गढ़वा, अग्रणी बैंक प्रबंधक गढ़वा, कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण विभाग गढ़वा, अंचलाधिकारी गढ़वा, अंचलाधिकारी डंडा, अंचलाधिकारी मेराल, अंचल अधिकारी डंडई, अंचलाधिकारी मझिआंव, अंचलाधिकारी कांडी अंचलाधिकारी बरडीहा, अंचलाधिकारी रंका अंचलाधिकारी चिनिया, अंचलाधिकारी रमकंडा अंचलाधिकारी नगर उंटारी, अंचलाधिकारी रमना, अंचलाधिकारी बिशनपुरा, अंचलाधिकारी भवनाथपुर अंचलाधिकारी केतार, अंचल अधिकारी खरौंधी अंचलाधिकारी धुरकी, अंचलाधिकारी भंडरिया, आत्मा विभाग गढ़वा से आए प्रतिनिधि समेत अन्य उपस्थित थे।

35 total views, no views today

Garhwa News | किडनी बीमारी से ग्रस्त के लिए महिला पुलिसकर्मी ने किया रक्तदान

| गढ़वा | किडनी की बीमारी से ग्रस्त,मेराल प्रखण्ड के दुलदुलवा निवासी गीता देवी जिन्हें सदर अस्पताल में डियलसिस हेतु तत्काल एक यूनिट B+ रक्त की आवश्कता थी,जिनके लिए नगर परिषद के कर्मचारी बिंदु राम ने ब्लड डोनेशन मोटिवेटर कंचन कुमार साहू से सम्पर्क किया।
उक्त महिला को रक्त मुहैया कराने हेतु सदर थाना में पदस्थापित पिंकी कुमारी साव ने तत्काल रक्तदान कर महिला की जान बचाई।
पुलिस अवर निरीक्षक पिंकी साव ने बताया कि मैंने कई बार रक्तदान करने का विचार किया था लेकिन मौका गढ़वा में मिला,मुझे बहुत खुशी हुई कि एक महिला जो किडनी बीमारी से ग्रषित थी,जिनकी जीवन सुरक्षा के लिए मेरा रक्त काम आया,साथ ही मैं सभी महिलाओं से भी आग्रह करती हूं कि रक्तदान जरूर करे,ताकि लोगो की रक्त की कमी से होने वाले आकस्मिक मृत्यु दर के कमी आये।
विधायक प्रतिनिधि(स्वास्थ)कंचन कुमार साहू ने बताया कि नगरपरिषद कार्यलयकर्मी बिंदु राम जी ने महिला को रक्त को कमी सूचना पर पुलिस अवर निरीक्षक पिंकी साव से रक्तदान करने हेतु सम्पर्क किया, जिन्होंने तत्काल रक्तदान के लिए ब्लड बैंक गढ़वा आकर महिला को रक्त देकर जान बचाने का कार्य किया,जिले में यह पहला मौका है जिसमे महिला पुलिस पदाधिकारी में स्वैक्षिक रक्तदान किया है!!
रक्तदान के मौके पर पुलिस अवर निरीक्षक संतोष कुमार,समाजसेवी पूनम कांस्यकर अवस्थित थे।

45 total views, no views today

गढ़वा । उपायुक्त के कार्यालय प्रकोष्ठ में किया गया जनता दरबार का आयोजन

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा श्री राजेश कुमार पाठक ने आज समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय में जनता दरबार का आयोजन किया। इसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे ग्रामीणों ने अपनी-अपनी समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखते हुए समाधान की गुहार लगाई। इससे पूर्व कोरोना महामारी को देखते हुए सभी फरियादियों के हाथों को सैनिटाइज किया गया, तथा उक्त कार्यक्रम के दौरान सामाजिक दूरी का विशेष ख्याल रखा गया।

सर्वप्रथम जनता दरबार में ग्राम कोरगा, पंचायत मड़वनिया प्रखण्ड रमना निवासी मुन्ना राम, कृष्ण राम भुइयां, जगमोहन उरांव, मनोज भुइयां, बच्चू भुइयां ने संयुक्त रूप से आवेदन देकर उपायुक्त से प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवास मुहैया कराने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास सूची में नाम अंकित होने के बावजूद आज तक हमारा आवास निर्माण नहीं हो पाया है, हम लोग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ी जाति के सदस्य हैं जो संरक्षण पाने के योग्य है; ऐसे में उन्होंने उपायुक्त को अपनी दयनीय स्थिति से अवगत कराते हुए आवास निर्माण जल्द से जल्द कराने की गुहार की। अगले फरियादी ग्राम चकरी, पोस्ट जरही, थाना डंडई निवासी स्कंद कोरवा, रामसेवक कोरवा, महेश कोरवा समेत अन्य ने उपायुक्त से अनुरोध करते हुए कहा कि हमारे नाम से अंत्योदय योजना का राशन कार्ड बना है परंतु अभी तक राशन नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्ड में राशन के अलावा कोई भी वस्तु नहीं दिया जा रहा है। हम सभी आदिम जनजाति के कोरवा समुदाय के अंतर्गत आते हैैं तथा मजदूरी कर अपना भरण पोषण कर रहे हैं। ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से अंत्योदय योजना का राशन एवं उससे संबंधित सामान्य यथा किरासन तेल, चीनी, दाल, नमक नियत समय अनुसार उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

जनता दरबार में अगले फरियादी अरविंद राम ग्राम ओबरा, थाना बरडीहा ने उपायुक्त को अपनी समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि मैं झारखंड राज्य का मूल निवासी हूं, कृषि विभाग गढ़वा के विज्ञापन वर्ष 2019- 20 में सिंचाई हेतु कुसुम योजना सोलर पंप 2-hp का आवेदन मेरे द्वारा भरा गया था जिसके उपरांत कृषि विभाग के द्वारा सूची में मेरा नाम चयनित किया गया। परंतु अब तक उक्त योजना के सोलर पंप नहीं लगवाया गया है, ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से उचित समय के अनुसार कुसुम योजना सोलर पंप लगवाने का आग्रह किया।ऐसे में उपायुक्त ने जिला कृषि पदाधिकारी को आवेदन अग्रसारित करते हुए जांचोंपरांत आग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। जनता दरबार में अगले फरियादी सेवानिवृत्त आदेशपाल, अंबालाल पटेल बालिका उच्च विद्यालय, नगर उंटारी के सरयू राम ने उपायुक्त को आवेदन देते हुए कहा कि मैं इस विद्यालय से दिनांक 31-01- 2017 को सेवानिवृत्त हुआ। सभी कागजी कार्रवाई पूरी होने के बावजूद कतिपय कारणों से अभी तक मेरे पेंशन का भुगतान नहीं हो पा रहा है। पूर्व में मेरे ग्रेच्युटी का भुगतान भी नहीं हुआ है,जिसकी वजह से मुझे परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से पेंशन एवं ग्रेच्युटी का भुगतान कराने का आग्रह किया।

जनता दरबार में इसके अलावा आंगनवाड़ी सेविका के चयन, भूमि विवाद से संबंधित मामले,प्रधानमंत्री आवास योजना उपलब्ध कराने से संबंधित आवेदन, विधवा वृद्धा पेंशन से संबंधित आवेदन भूमि अतिक्रमण से जुड़े कुल 25 आवेदन आये जिन्हें उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसारित करते हुए जल्द से जल्द उसका निष्पादन करने का निर्देश दिया।

46 total views, no views today

Garhwa News | गोली चालन में शामिल आरोपी को किया गिरफ्तार

गढ़वा । जिला के सदर थाना पुलिस ने पिछले 1 अक्टुबर को बाजार मे घटित गोली चालन की घटना मे घायल विजय सोनी के मामले का उद्दभेदन कर घटना मे शामिल एक आरोपी रवि कुमार को गिरफ्तार किया है जिसके पास से पुलिस ने दो पिस्टल, कारतुस व अन्य सामग्री बरामद की है। पुछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपी ने पुछताछ के दौरान पुलिस को घटना मे अपनी संलिप्तता स्वीकार करते हुए अन्य सहयोगीयों का नाम बताया है जिसके आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई मे जुट गई है । और जल्द ही अन्य आरोपी को गिरफ्तार करने की बात कर रही है।

65 total views, no views today

गढ़वा । मंदिर निर्माण हुआ पूर्ण

गढ़वा । सोनपुरवा स्थित लाइन उसपर वार्ड नंबर 03 में ग्रामीणों के द्वारा विगत 10 सालो से माँ दुर्गा जी का मंदिर निर्माण हेतु प्रयासरत थे। वार्ड के गांधी पासवान ,राजू कुमार समेत सैकड़ो लोगो ने कंचन कुमार साहू से मन्दिर निर्माण करने हेतु जानकारी दी। जिस पर त्वरित पहल करते हुए मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर से सहयोग करने की अपील की गई। जिस पर मंत्री ने शारदीय नवरात्र में ही मन्दिर निर्माण करवाने की तैयारी करने हेतु सुझाव दिया। मात्र 10 दिनों में ही मन्दिर निर्माण सम्पन्न कराया दिया। इस निर्माण में ब्यवसाई राकेश पाल ने भी अपने बहुमूल्य योगदान देने का कार्य किया। मंत्री श्मिथिलेश कुमार ठाकुर ने बहुत जल्द इस मंदिर को पूरी तरह से पूर्ण करने की बात कही,ताकि वार्ड के निवासी को पूजा करने में सहूलियत हो। मौके पर विधायक प्रतिनधि कंचन कुमार साहू ने बताया कि मंत्री जी के त्वरित कार्य करने की पद्दत्ति से ही हम जैसे छोटे कार्यकर्ता को हिम्मत मिलती है,जिससे बड़े से बड़े कार्य बड़ी सरलता से पूर्ण हो जाते है। मन्दिर के ढलाई समारोह में राकेश पाल, जिलाध्यक्ष तनवीर आलम, ब्यवसाई चंदन केशरी, असजद अंसारी, गांधी पासवान, राजू कुमार दिलीप गुप्ता,धीरज सहित सभी वार्ड के ग्रामीण उपस्थित थे।

53 total views, no views today

गढ़वा । एआरडी स्कूल के संस्थापक रामधारी दुबे की पुण्यतिथि मनाई गई

गढ़वा । अवधराज देवी ट्रस्ट द्वारा संचालित एआरडी पब्लिक स्कूल परिसर में विद्यालय के संस्थापक स्वo रामधारी दुबे की पांचवीं पुण्यतिथि मनाई गई। स्वo रामधारी दुबे की धर्मपत्नी अवधराज देवी के द्वारा स्वo दुबे की तस्बीर पर दीप जलाकर व माल्यार्पण कर श्रधांजलि सभा की शुरुआत की गई।मौके पर उपस्थित विद्यालय के निदेशक पी के दुबे ने कहा कि मेरे पिताजी एक सीधे सादे और आध्यात्मिक प्रवृत्ति के इंसान थे। वे हमेशा से सत्य और अहिंसा के समर्थक रहे। उन्होंने कहा कि मेरे पिताजी अपने जीवनकाल में कभी झूठ नहीं बोले।वे तमाम झंझावात को झेलते हुए भी अपनी कर्तव्य को बखूबी निर्वहन किए।जिसका प्रतिफल है कि आज हम सभी भाई बहन सम्मान के साथ अपनी जीविका चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमे आज भी ऐसा महसूस होता है कि वे जहां भी हैं,जिस रूप में भी हैं किन्तु हमेशा उनका साथ और आशीर्वाद हमारे साथ है। उन्होंने कहा कि मैं भगवान से यही प्रार्थना करता हूँ कि हर जन्म में वे ही हमे पिता के रूप में मीले और मैं उनका पुत्र के रूप में जन्म लूं। वहीं विद्यालय की प्राचार्या अणिमा पांडेय ने कहा कि मैं अपने आप को बहुत भाग्यशाली मानती हूं जो इनके जैसा मुझे धर्मपिता के रूप में मीले।इनके रहते मुझे कभी पिता की कमी महसूस नहीं हुई। इनके द्वारा दिया गया सिख हमे जीवन की सच्चाइयों से अवगत कराते रहता है।ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।
इस अवसर पर अरविंद कुमार दुबे,संजीव कुमार दुबे, राजीव कुमार दुबे,अनिमा देवी,कविता देवी,नीतू देवी,संजीव कुमार तिवारी,ममता तिवारी,नवनीत कुमार चौबे,उज्ज्वल कुमार दुबे, प्रशांत कुमार दुबे,आदर्श कुमार तिवारी,दिव्यम राज, सक्षम कुमार, वैभव कुमार, दीक्षा रानी,नवनीत मिश्र, अंश कुमार, आकर्ष तिवारी, कृति रानी, अमित मिश्रा आदि उपस्थित थे।

46 total views, no views today

गढ़वा । डीसी की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न

उपायुक्त गढ़वा श्री राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक के दौरान उपायुक्त ने बताया कि आज जो समय है वह त्योहारों का है जिसमें लोगों का निरंतर सड़क पर आवागमन हो रहा है इस कारण ही नहीं यात्रियों को जो परेशानी उठानी पड़ रही है उसके हेतु एनएच पर जितने भी गड्ढे हैं उन्हें तत्काल भरा जाए, इसकी विशेष ख्याल रखें जो अभी भी गड्ढे दिख रहे हैं उन्हें भरने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कुछ गाड़ियों में अभी भी यात्रियों को भर भर कर बैठाया जा रहा है एवं यात्रियों को सीट से अधिक संख्या में वाहनों पर सवार किया जा रहा है, ऐसे चालकों पर कार्रवाई करने का निर्देश सदर एसडीओ गढ़वा को दिया गया। उपायुक्त गढ़वा ने कहा मनाही के बावजूद रुकने के नाम नहीं है तो ऐसे लोगों को दंडित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक बार कोविड-19 का संक्रमण फैल गया तो इसे रोकना मुश्किल होगा। उन्होंने टेंपो, कमांडर एवं ऐसे वाहनों पर विशेष ध्यान रखने को कहा जो यात्रियों को सीट से ज्यादा बैठा कर या खड़े कर, आवागमन करते हैं उन्हें पकड़ कर थाने भेजने को निर्देश पुलिस उपाधीक्षक गढ़वा को दिया। साथ ही गाड़ियों में कम भीड़ पर तवज्जो देने हेतु अभियान चलाने की बात कही । इसके अलावा उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा के त्यौहार पर शहर में भारी वाहनों की एंट्री बंद रहेगी। कोविड-19 के तहत विभाग से प्राप्त निर्देशों को पालन करना अनिवार्य किया जाए। तथा इसके अलावा त्योहारों में जाम लगने की समस्या पर बताया कि सरस्वती नदी पुल मझियांव मोड़ के समीप नया पुल का प्रपोजल देने को एनएचएआई को निर्देश दिया गया। साथ ही टंडवा पूल को भी नया प्रपोजल देने को कहा गया। यात्री गाड़ियों का ओवरलोडिंग नहीं करने पर विशेष ख्याल रखने की बात कही गई तथा उपायुक्त ने बताया कि दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर ट्रैफिक को लेकर शहर में यात्री गाड़ियों के ऊपर रोक लगाया जाए। इस हेतु उन्होंने चार स्टॉपेज बनाने की बात कही।

पहला- मझिआंव से आने वाली यात्री गाड़ी बाजार समिति तक।

दूसरा – मेराल से आने वाली यात्री गाड़ी नामधारी कॉलेज तक।

तीसरा – रंका से आने वाले यात्री रिलायंस पेट्रोल पंप तक।

चौथा- चीनिया से आने वाली गाड़ी दानरो नदी के पीछे रुकेगी।

उक्त बैठक में उपायुक्त के अलावा पुलिस उपाधीक्षक गढ़वा, परिवहन पदाधिकारी गढ़वा, असैनिक शल्य चिकित्सा पदाधिकारी गढ़वा, असिस्टेंट इंजीनियर एनएच, असिस्टेंट इंजीनियर आरसीडी तथा परियोजना निर्देशक एनएचएआई सभी एसोसिएशन के सदस्य, डीपीआई कर्मी, सड़क सुरक्षा गढ़वा एवं अन्य उपस्थित थे।

43 total views, no views today

गढ़वा । किसानों को निर्धारित मूल्य तथा स- समय भुगतान का उपायुक्त ने दिया निर्देश

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति शाखा की बैठक संपन्न हुई। उक्त बैठक में खरीफ विपणन मौसम 2020- 21 में गढ़वा जिले में धान अधिप्राप्ति केंद्र के चयन हेतु जिला अनुश्रवण समिति के सदस्यों द्वारा चर्चा की गई।

बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा चर्चा के उपरांत धान अधिप्राप्ति हेतु 10 सेंटरों को स्वीकृति दी गई साथ ही उक्त सेंटरों का फिजिकल वेरिफिकेशन करने का निर्देश एफसीआई के कर्मियों को दिया गया। मौके पर उपायुक्त ने उन्हें गोदामों का फिजिकल वेरिफिकेशन कर उसका प्रतिवेदन दिनांक 26 अक्टूबर 2020 तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को भी विभाग अंतर्गत आने वाले गोदामों का फिजिकल वेरिफिकेशन करते हुए उसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त ने किसानों के भुगतान को लेकर भी चर्चा की तथा निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को नियत समय के भीतर सरकार द्वारा निर्धारित उचित मूल्य दिया जाए तथा एक किसान से प्रति एकड़ 16 क्विंटल ही अनाज लिया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए कि नियमावली के अनुसार निबंधित जिले के किसानों से ही धान क्रय किया जाए। इसके अलावा बैठक में उपायुक्त ने राइस मिल का भी जायजा लिया व इसके निबंधन का निर्देश उपस्थित पदाधिकारियों को दिया।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी परिस्थिति में किसानों को गोदाम भरा होने की स्थिति में लोड किए हुए अनाज को लेकर वापस ना जाना पड़े। उन्होंने कहा कि गोदामों में कितनी जगह है इसकी सूचना ठीक प्रकार से संबंधित पदाधिकारियों को दें ताकि किसानों को गोदाम खाली होने तक सूचित करते हुए ऐसी परिस्थितियों से बचा जा सके। मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया वे, किसानों को विक्रय के समय किन दस्तावेजों को लेकर जाना है इसका प्रचार- प्रसार कृषक मित्र समेत अन्य के माध्यमों से करवाना सुनिश्चित करेंगे। विदित हो कि रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों को आधार कार्ड, खाता संख्या, मोबाइल नंबर व जमीन के कागजात लेकर जाना आवश्यक है। किसानों को धान विक्रय हेतु पहले निबंधित मोबाइल नंबर पर एसएमएस प्राप्त होता है और उसमे धान जमा करने की तिथि निर्धारित रहती है। किसान उक्त तिथि को क्रय केंद्र में धान जमा करते हैं और साथ में राशि भुगतान हेतु बैंक पासबुक एवं आधार कार्ड की छाया प्रति क्रय प्रभारी को देते हैं, जिसके उपरांत उन्हें भुगतान किया जाता है।

उक्त बैठक में उपायुक्त के अलावा निदेशक डीआरडीए गढ़वा, आपूर्ति पदाधिकारी गढ़वा, जिला कृषि पदाधिकारी गढ़वा, जिला सहकारिता पदाधिकारी गढ़वा, एफसीआई से आए कर्मी समेत अन्य उपस्थित थे।

54 total views, no views today

गढ़वा | विद्युत् कनेक्शन लेकर ही पूजा पंडाल में बिजली का उपयोग करें

गढ़वा | विद्युत् विभाग के सहायक विद्युत् अभियंता ने कहा है कि पूजा पंडाल अपना विद्युत् कनेक्शन लेकर ही पूजा पंडाल में बिजली का उपयोग करें. अवैध रूप से विद्युत् का उपयोग करने पर पंडाल के अध्यक्ष और सचिव पर क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी.

53 total views, no views today

बड़ी खबर | गढ़वा | पशु काटने को लेकर हुए विवाद में गला रेतकर हत्या

गढ़वा जिले के सदर थाना क्षेत्र स्थित उंचरी मुहल्ला मे बीते रात पशु काटने को लेकर दो गुटों के बीच उत्पन्न विवाद मे मो.आरजु नामक युवक की पड़ोस के ही तीन लोगों ने गला रेतकर हत्या कर दी. मृतक सोनपुरवा गांव का रहने वाला था और नानी के घर उंचरी गया था जहां आरोपी द्वारा पशु काटने का विरोध करने को लेकर विवाद गहरा गया जिसमे आरोपी ने आरजु की गला काटकर हत्या कर दी घटना की सुचना मृतक के परिजनों ने सदर थाना पुलिस को दी पुलिस घटना स्थल पहुंचकर मृतक के परिजनों के बयान पर तीन लोगों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की व आगे की कार्रवाई मे जुट गई है पुलिस द्वारा फिलहाल शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा गया है।

179 total views, no views today

गढ़वा । जनता दरबार में ऑन द स्पॉट निवारण

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक ने समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में जनता दरबार का किया आयोजन। जिले के विभिन्न सुदूर क्षेत्रों से पहुंचे ग्रामीणों ने अपनी अपनी समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखते हुए समाधान की गुहार लगाई। दूरी बनाते हुए जनता की समस्याओं को एक- एक कर सुना गया।

सर्वप्रथम जनता दरबार में ग्राम घुरुआ कांडी निवासी रमेश चौबे ने उपायुक्त से बताया पंचायत सेवक एवं रोजगार सेवक द्वारा सक्षम एवं समृद्ध लोगों को प्रधानमंत्री आवास दिया जा रहा है वैसे लोग जो गढ़वा शहर में घर बनाए हुए हैं एवं कच्चा मकान दिखा कर कुछ लोग खुद के नाम पर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले रहे हैं इस पर रमेश चौबे ने उपायुक्त गढ़वा से असहाय लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने की गुहार लगाई तथा गलत तरीके से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने की जांच करने का निवेदन किया है। ऐसे में उपायुक्त गढ़वा ने प्रखंड विकास पदाधिकारी कांडी को पत्र अग्रसारित करते हुए संपूर्ण स्थिति की जांच करने का निर्देश दिया है।

वहीं अगले फरियादी ग्राम धनीमंडरा निवासी रीमा दुबे ने उपायुक्त से निवेदन करते हुए कहा कि मैं एक विकलांग नारी हूं। मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है। मैंने राशन कार्ड बनाने हेतु ऑनलाइन आवेदन किया था परंतु ससमय मेरा राशन कार्ड नहीं बन पाया है ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से राशन कार्ड जल्द बनवाने का अनुरोध किया है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति तथा रोजमर्रा के जीवन में सुधार आए। इस पर उपायुक्त ने संज्ञान लेते हुए जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी को पत्र अग्रसारित कर स्थिति का जायजा लेने का निर्देश दिया है।

वही ग्राम पुतुल प्रखंड धुरकी निवासी रितु कुमार राम ने उपायुक्त से गुहार लगाते हुए कहा कि मेरे चाचा द्वारा बार-बार मेरे दरवाजे पर काटे झाड़ी लगाकर मुझे कई बार धमकी तथा मेरे घर में घुसकर अपशब्द का प्रयोग कर मुझे तथा मेरे परिवार को धमकी भरे शब्दों का प्रयोग किया जाता है तथा मेरे जमीन पर कांटे झाड़ी लगाकर मेरे जमीन को घेरा जाता है। इस पर उन्होंने उपायुक्त से जमीन वाद विवाद की समस्या का समाधान के निवारण की बात रखी। ऐसे में उपायुक्त ने थाना प्रभारी धुरकी को निर्देशित करते हुए समस्याओं का समाधान करने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा ग्राम पनघटवा प्रखंड धुरकी के निवासी कविता देवी ने उपायुक्त गढ़वा से गुहार लगाते हुए आंगनबाड़ी सेविका चयन में शैक्षिक योग्यता को दरकिनार कर सबसे अधिक शैक्षिक योग्यता वाली महिला का चयन नहीं किया गया इस पर कविता देवी ने उपायुक्त गढ़वा से चुनाव प्रक्रिया की दोबारा निष्पक्ष चयन करने की गुहार लगाई है ऐसे में उपायुक्त गढ़वा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी गढ़वा को पत्र अग्रसारित कर समस्या से निजात दिलाने की बात कही है ।

जनता दरबार में इसके अलावा राशन कार्ड,जमीन विवाद, स्वास्थ्य विभाग, स्थानांतरण, आवास योजनाओं, अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति से जुड़ी समस्याओं समेत -19 आवेदन प्राप्त हुए, जिन्हें उपायुक्त गढ़वा ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसारित करते हुए जल्द से जल्द निष्पादन करने का निर्देश दिया।

41 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग | गढ़वा | भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद, एक गिरफ्तार


गढ़वा | गढ़वा शहर थाना क्षेत्र के नगवा मोहल्ला से पुलिस ने गुप्त सुचना के आधार पर छापामारी कर भारी मात्रा में अवैध देशी और विदेश शराब बरामद किया है. मामले में पुलिस ने शराब संचयन करने वाले सुनील प्रसाद को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. सुनील प्रसाद बर्फ फैक्ट्री चलाता है. पुलिस ने पत्रकार वार्ता कर यह जानकारी देते हुए बताया कि शराब के संचयनकर्ता पिछले कई महीनो से इस कारोबार में लिप्त था जिसकी लगातार सूचना मिल रही थी. बड़े अधिकारीयों के निर्देश पर छापेमारी कर मामले का उद्भेदन किया गया. बरामद सामानों में बियर देशी महुआ 150 लीटर, और विदेशी शराब शामिल हैं.

138 total views, no views today

गढ़वा । 8 गायों को योगी सेना ने तस्करों से मुक्त कराया

गढ़वा । मझिआव प्रखंड के रपुरा गांव के तरफ से तस्करी कर ले जा रही 8 गायों को योगी सेना के कार्यकर्ताओं ने रात्रि 10:30 बजे पशु तस्करों से मुक्त करा लिया। योगी सेना को मिली गुप्त सूचना मिली थी। वही का रात्रि का फायदा उठाकर दो पशु तस्कर भाग निकले जबकि एक पुलिस के हिरासत में।
योगी सेना प्रदेश अध्यक्ष विपुल दुबे ने बताया कि कार्यकर्ताओं को गुप्त सूचना मिली की गौ तस्कर रामपुरा गांव के तरफ से 8 गायों को तस्करी कर ले जा रहे हैं। इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए पशु तस्करों से सभी गायों को मुक्त करा लिया और इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को दिया। वही श्री दुबे ने कहा कि जिले में तेजी से हो रही गौ तस्करी का मामला प्रकाश में आ रहा है जिसके खिलाफ योगी सेना ने कमर कस ली है किसी भी हाल में तस्करी नहीं होने देंगे। इसके लिए लगातार योगी सेना के पदाधिकारी एवं कार्यकर्तागण सक्रिय हैं जो पूर्व से ही कड़ी करवाई करते आ रहे हैं। अगर तस्कर तस्करी करने से बाज नहीं आते हैं तो ठीक नहीं होगी और किसी भी हाल में दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा एवं इसकी परिणाम कष्टकारक होंगे।
वही योगी सेना जिला प्रवक्ता ऋषि पांडे ने कहा कि योगी सेना ने आज फिर 8 गायों को कत्लखाने जाने से बचा लिया है और जिस तरह से लगातार पशु तस्करी हो रही है इस पर जिला पुलिस प्रशासन कड़ी कार्रवाई करें। मौके पर उपस्थित योगी सेना के अंकित तिवारी ने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष को मिली गुप्त सूचना के आधार पर तुरंत योगी सेना के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर तस्करों से सभी गायों को मुक्त करा लिया गया एवं सभी को पुलिस को सुपुत्र कर दिया गया है।
सभी गायों को पुलिस की उपस्थिति में पशुपालकों के बीच वितरण कर दिया गया। इस योगी सेना पलामू प्रमंडलीय उपाध्यक्ष विशाल सिंह, दौरान सुधीर उपाध्याय, बलवंत चंद्रवंशी, रूपेश पासवान, चंदन चौहान, चंदन ठाकुर, नितेश पांडे, मोहित पांडे, हर्ष कश्यप, बबलू सोनी, रोहित दुबे, प्रियांशू दुबे, मिथिलेश कुमार आदि योगी सेना के कार्यकर्ता गण उपस्थित थे।

172 total views, 2 views today

गढ़वा । हत्या मामले में चार गिरफ्तार

गढ़वा । गढ़वा जिले के सदर थाना पुलिस ने 9 अक्टुबर को लखना मे घटीत हत्या मामले मे दर्ज प्राथमिकी के आधार पर 4 नामजद आरोपी को गिरफ्तारकर जेल भेज दिया है। मारपीट की घटना दो समुदायों के बीच आपसी विवाद को लेकर घटीत हुई थी जिसमे मृतिका सुनरकली की मौत हो गई। आरोपी मृतिक के पोता के साथ मारपीट कर रहा था जिसे छुड़ाने गई मृतिका को आरोपी ने पकड़कर पीटाई कर दी जिससे सुनरकली की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। मामला दो समुदायों से जुड़ा था इसलिय साम्प्रदायिक रूप लेने लगा लेकिन सुचना पाकर पुलिस तत्काल घटना स्थल पहुंचकर मामले को सलटाया व मृतिका के पोते के बयान पर आरोपी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर सभी आरोपी को गिरफ्तार जेल भेज दिया है।

64 total views, no views today

गढ़वा । सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन के लिए जागरूकता अभियान चलाने का डीसी ने दिया आदेश

गढ़वा। प्रखंड अंतर्गत ग्राम नारायणपुर में दिनांक- 09.10.2020 को महिलाओं के साथ हुए दुर्व्यवहार की घटना दैनिक समाचार पत्र में दिनांक- 10 अक्तूबर 20 को प्रकाशित हुआ है. इस प्रकार की घटना से यह इंगित होता है कि वर्तमान समय में भी समाज में इस प्रकार की सामाजिक कुरीतियाँ विद्यमान हैं. अतएव यह निर्णय लिया गया है कि गढ़वा जिला के प्रत्येक पंचायत में सामाजिक कुरीतियों के उन्मुल्लन के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन पंचायत स्तर पर तत्काल करते हुए आमजनों को जागरूक किया जाय. उक्त घटनाओं को देखते हुए उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक ने समाज कल्याण शाखा के माध्यम एक आदेश जारी किया है. आदेशानुसार गढ़वा जिलान्तर्गत विभिन्न परियोजना के तहत प्रत्येक प्रखंड में तिथि निर्धारित कर सामाजिक कुरीतियों के उन्मुल्लन हेतु जागरूकता सम्बंधित कार्यक्रम आयोजित कराये जायेंगे. इसके तहत सर्वप्रथम गढ़वा परियोजना अन्तर्गत प्रखंड गढ़वा एवं डंडा में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. गढ़वा प्रखंड के कुल 22 पंचायतों में दिनांक- 15, 19, 21, 22, 26, 27, 28 एवं 29 अक्तूबर 2020 को आयोजित होंगे जिसमे सात दिन 3-3 तथा एक दिन 1 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. जबकि डंडा प्रखंड के 3 पंचायतों में दिनांक- 31 अक्तूबर 2020 को 3 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. मेराल परियोजना अन्तर्गत मेराल प्रखंड 20 पंचायतों में दिनांक- 16, 19, 20, 21, 22, 26 तथा 27 अक्तूबर 2020 में छ: दिन 3-3 तथा एक दिन 2 कार्यक्रम आयोजित होंगे. जबकि डंडई प्रखंड के 9 पंचायतों में दिनांक- 28, 29 और 30 अक्तूबर 2020 को तीन दिन 3-3 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. वहीँ रंका परियोजना अंतर्गत प्रखंड रंका के 14 पंचायतों में 16, 19, 21, 22 और 26 अक्तूबर 2020 को चार दिन 3-3 तथा एक दिन 2 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. चिनिया प्रखंड के 7 पंचायतों में 27, 28 और 29 अक्तूबर 2020 को दो दिन 3-3 तथा एक दिन 1 कार्यक्रम जबकि रमकंडा प्रखंड के 7 पंचायतों में 31 अक्तूबर 2020 एवं 2 और 3 नवम्बर 2020 को दो दिन 3-3 तथा एक दिन 1 कार्यक्रम आयोजित होंगे. भंडरिया परियोजना अंतर्गत भंडरिया प्रखंड के 6 पंचायतों में 15, 16 एवं 19 अक्तूबर 2020 को 2-2 कार्यक्रम प्रतिदिन जबकि बरगढ़ प्रखंड के 4 पंचायतों में दिनांक- 21 एवं 26 अक्तूबर 2020 को 2-2 कार्यक्रम प्रतिदिन निर्धारित किये गयें हैं. मंझिआंव परियोजना अंतर्गत मंझिआंव प्रखंड के 9 पंचायतों में 16, 19, 21, 22 और 26 अक्तूबर 2020 को 2-2 कार्यक्रम प्रतिदिन जबकि बरडिहा प्रखंड के 6 पंचायतों में 27, 28, 29 एवं 31 अक्तूबर 2020 को 2-2 कार्यक्रम प्रतिदिन निर्धारित किये गये हैं. आमजनों के बीच जनजागरूकता कार्यक्रमों को चला कर कुरीतियों को दूर करने के उद्देश्य से गढ़वा जिला के नगर उंटारी परियोजना अंतर्गत प्रखंड नगर उंटारी के 12 पंचायतों में 21, 22, 26 एवं 27 अक्तूबर 2020 को 3-3 कार्यक्रम प्रतिदिन तथा विशुनपुरा प्रखंड के 5 पंचायतों में दिनांक- 16 एवं 19 अक्तूबर 2020 को एक दिन 3 तथा एक दिन 2 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. जबकि इसी परियोजना अंतर्गत प्रखंड रमना के 11 पंचायतों में 28, 29 एवं 31 अक्तूबर 2020 तथा 1 नवम्बर 2020 को तीन दिन 3-3 तथा एक दिन 2 कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. धुरकी परियोजना अंतर्गत धुरकी प्रखंड के 8 पंचायतों में 21, 22, 26 एवं 27 अक्तूबर 2020 को 2-2 कार्यक्रम एवं सगमा प्रखंड के 5 पंचायतों में दिनांक- 27, 28 एवं 29 अक्तूबर 2020 दो दिन 2-2 तथा एक दिन 1 कार्यक्रम आयोजित होंगे. भवनाथपुर परियोजना अंतर्गत भवनाथपुर प्रखंड के 9 पंचायतों में दिनांक- 16, 19 और 21 अक्तूबर 2020 को 3-3 कार्यक्रम प्रतिदिन तथा केतार प्रखंड के 7 पंचायतों में 22, 26 और 27 अक्तूबर 2020 को दो दिन 3-3 कार्यक्रम और एक दिन 1 कार्यक्रम किये जायेंगे. जबकि खरौंधी प्रखंड के 9 पंचायतों में 28, 29 एवं 31 अक्तूबर 2020 को 3-3 कार्यक्रम प्रतिदिन किया जाना निर्धारित है. गढ़वा जिले के कांडी परियोजना अंतर्गत 16, 19, 21, 22, 26, 27, 28 और 29 अक्तूबर 2020 को 2-2 कार्यक्रम प्रतिदिन किया जाना निर्धारित किया गया है. उपरोक्त सभी निर्धारित तिथियों को डायन प्रथा उन्मुल्लन से सम्बंधित जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन की सम्पूर्ण जिम्मेवारी सम्बंधित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को दी गई है. सम्बंधित पदाधिकारी ही सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक जागरूकता कार्यक्रम में एक महिला पर्यवेक्षिका एवं सेविका/सहायिका अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे तथा आम नागरिकों को सामाजिक कुप्रथाओं के उन्मुल्लन के बारे में जागरूक करेंगे. सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी उपरोक्त निर्धारित तिथि एवं पंचायतवार डायन प्रथा उन्मुल्लन सम्बन्धी जागरूकता कार्यक्रम हेतु तिथि निर्धारित कर सम्बंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, सिविल सर्जन एवं समाज कल्याण शाखा को 24 घंटा के अन्दर हस्तगत करने हेतु निदेशित किया गया है. सम्बंधित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत आयोजित किये गये कार्यक्रमो का दैनिक प्रतिवेदन जिला समाज कल्याण पदाधिकारी एवं सम्बंधित अनुमंडल पदाधिकारी को उपलब्ध करने को निदेशित किया गया है. सिविल सर्जन गढ़वा यह सुनिश्चित करेंगे कि सम्बंधित पंचायत की ए० एन० एम० तथा सहिया उक्त कार्यक्रम में उपस्थित होकर ग्रामीणों को अपने विचारों से अवगत कराएँ. साथ ही सम्बंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि निर्धारित कार्यक्रम में मुखिया, वार्ड पार्षद एवं विभिन्न निर्वाचित जनप्रतिनिधि उपस्थित रहें एवं अपेक्षित सहयोग प्रदान करें. पुलिस अधीक्षक गढ़वा उपरोक्त निर्धारित तिथियों को कार्यक्रम के दौरान निर्धारित किये गये पंचायतों में सुरक्षा हेतु पर्याप्त सुरक्षा बल की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे.

68 total views, no views today

बिग ब्रेकिंग | गढ़वा | डायन बिसाही के आरोप में दो महिला एवं एक पुरुष को निर्वस्त्र कर प्रताड़ित करने के जुर्म में 23 ग्रामीण गिरफ्तार


गढ़वा | शहर थाना क्षेत्र अंतर्गत्त नारायणपुर गाँव में डायन बिसाही के आरोप में कई ग्रामीणों ने मिलकर दो महिला और एक पुरुष को निर्वस्त्र कर उनके साथ मारपीट कर प्रताड़ित किया. मामले के संज्ञान में आते ही पुलिस अधीक्षक श्रीकांत सुरेश राव खोत्रे के निर्देश पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए संलिप्त लोगों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने धर पकड़ तेज की. छापामारी अभियान से 9 अक्टूबर को 2 जबकि 11 अक्टूबर को 21 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया. सभी अभियुक्तों को न्यायिकत हिरासत में जेल भेज दिया गया.

विडियो देखें

194 total views, no views today

गढ़वा । एनएच-75 पर उत्पन्न गड्ढों की मरम्मत को लेकर उप विकास आयुक्त ने की बैठक

उप विकास आयुक्त गढ़वा श्री सत्येंद्र नारायण उपाध्याय की अध्यक्षता में एनएच 75 की मरम्मती व एससीए योजना की समीक्षा से संबंधित बैठक संपन्न हुई।

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त ने परियोजना निदेशक राष्ट्रीय राजमार्ग गढ़वा समेत उपस्थित अन्य पदाधिकारियों से एनएच 75 की वर्तमान स्थिति का जायजा लिया तथा आगामी त्योहारों दुर्गा पूजा व दीवाली के मद्देनजर सड़कों की मरम्मती करते हुए इसे आवागमन योग्य बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सड़क को बेहतर स्थिति में कर हम दुर्घटना से भी बच सकते हैं ऐसे में इसकी मरम्मत शीघ्र कराना सुनिश्चित करें।

मौके पर एनएचएआई निदेशक के द्वारा बताया गया कि 15 अक्टूबर 2020 तक जितने भी गड्ढे सड़कों पर बन गए हैं उन्हें पूरी तरह से भर दिया जाएगा तथा लोगों के चलने के योग्य बना दिया जाएगा, कार्य लगातार प्रगतिशील है मरम्मती का कार्य रेहला से लेकर विंढमगंज तक किया जाना है जिसमें से नगर उंटारी तक कार्य पूर्ण भी कर लिया गया है। मौके पर सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी मझिआंव को निर्देश दिया गया कि गढ़वा से मझिआंव तक रोड की मरम्मती करवाना सुनिश्चित करें इसके साथ ही अन्य निर्माण कार्य जो आपके द्वारा कराया जाना है सभी पथों को चलने योग्य बनाए, जिस पर उन्होंने बताया कि गढ़वा मझिआंव पथ को लेकर कल दिनांक 11 अक्टूबर से कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। इसके अलावा बैठक में स्पेशल डिवीजन आर.ई.ओ. व एनआरईपी को भी अपने क्षेत्र से संबंधित सड़कों को दुरुस्त कराने की बात कही गई।

बैठक में विकास आयुक्त द्वारा कार्यपालक अभियंता पेयजल विभाग को निर्देश दिया गया कि पूजा के उपलक्ष में जहां भी सप्लाई के पानी दिया जाता हैं उन सभी जगहों पर पानी उपलब्ध कराएं। इसके अलावा मौके पर उपस्थित स्पेशल डिवीजन के आरईओ, जल विभाग के कार्यपालक अभियंता,जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी व जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि एससीए योजना से संबंधित लंबित डीसी विपत्र एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र अविलंब जमा कराएं।

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त सत्येंद्र नारायण उपाध्याय के अलावे एनएचएआई के निदेशक, पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता, स्पेशल डिवीजन कार्यपालक अभियंता, आरईओ स्पेशल डिवीजन, पेयजल विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, कृषि पदाधिकारी गढ़वा, भूमि संरक्षण पदाधिकारी गढ़वा समेत अन्य उपस्थित थे।

180 total views, no views today