खरौंधी(गढ़वा)प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कुष्ट रोगियों की जांच किया गया अमरोरा की 18 वर्षीय रिंकी कुमारी कुष्ट बीमारी से ग्रसित


कुष्ट रोगियों की जांचएवं इलाज करते चिकित्सक

खरौंधी (गढ़वा)-: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत विशेषज्ञ चिकित्सक सह जिला कुष्ठ परामर्शी डॉ भारतभुषण और पीएमडब्लू राजेश कुमार ने सहिया द्वारा चिन्हित करके लाये गए 18 मरीजों की जांच की गयी। जिसमें दो मरीज कुष्ठ के बीमारी से ग्रसित पाए गए। जिन्हें चिन्हित किया गया उनमें खरौंधी प्रखंड के अमरोरा गांव की रिंकी कुमारी उम्र 18 वर्ष तथा केतार प्रखंड के पाचाडुमर निवासी विकास सिंह के नाम शामिल हैं। मौके पर जिला कुष्ठ परामर्शी पदाधिकारी ने बताया कि यह कार्यक्रम पूरे जिला में चलाया जा रहा है। जिसमें सहिया को मरीज की पहचान करने का प्रशिक्षण दिया गया है। उनके द्वारा चिन्हित कर लाए गए मरीजों की जांच की गई। उन्होने कहा कि कुष्ठ एक संक्रामक बीमारी है। ऐसे रोगी से अन्य लोगों को भी बीमारी हो सकती है। इसलिये यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। ताकि एक भी रोगी कुष्ट से ग्रसित नहीं मिलें। उन्होंने लोगों से अपील किया कि अगर उनके इर्द-गिर्द किसी भी व्यक्ति के शरीर पर सफेद दाग हो और उसपर किसी प्रकार चुभन महसूश नहीं करता हो, तो ऐसे में उसे नजदीक के अस्पताल में लेकर आवें। जहां पर उन्हें निःशुल्क ईलाज एवं दवा दी जाएगी। मौके पर एलटी कुलदीप शर्मा, सहिया मीरा दुबे, वीरेंद्र मिश्रा,धर्मजीत राम आदि उपस्थित थे।

20 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- विश्रामपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ने चलाया प्लस पोलियो अभियान

पोलियों का ड्रॉप पिलाते चिकित्सा प्रभारी

विश्रामपुर (पलामू) :- विश्रामपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा पूरे आंचलिक क्षेत्र में आज प्लस पोलियो अभियान चलाया गया.इस अभियान के।तहत क्षेत्र के 0 से 5 साल के बच्चों को पोलियो का ड्रॉप पिलाया गया.इस अभियान की शुरुआत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा प्रभारी डॉ राजेंद्र कुमार ने बच्चों को पोलियो का ड्रॉप पिलाकर किया.उन्होंने बताया कि विश्रामपुर सामुदायिक  स्वास्थ्य केंद्र से संचालित सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर एक साथ चलाया गया.मौके पर डॉ एम एम प्रसाद,बीपीएम पंकज पाण्डेय,बैम पंकज सिंह,इस्लामुद्दीन खलीफा,धीरज सिंह चंद्रवंशी,संजय राम,आदित्य पाल,दिनेश कुमार,मिनहाज आलम,गौतम कुमार,पूनम कुमारी,सबित सिन्हा सहित कई स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे.

65 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- लालगढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का हुआ उद्घटान

स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन करते अतिथि

> स्वास्थ्य के क्षेत्र में झारखंड पूरे देश मे अव्बल है – डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी
विश्रामपुर (पलामू) :- विश्रामपुर प्रखंड के लालगढ़ पंचायत मुख्यालय में मंगलवार को स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन हुआ.स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी ने किया.उद्घटान समारोह की अध्यक्षता विश्रामपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ राजेंद्र प्रसाद व संचालन समाजसेवी धर्मेंद्र चौधरी ने किया.डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी ने कहा कि झारखंड पूरे देश मे स्वास्थ्य के क्षेत्र में अव्बल स्थान पर है.जो हम सबो के लिये गर्व की बात है.उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र के चालू हो जाने से अब यहां के लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल पायेगा.उन्होंने कहा कि भाजपा की राज्य व केंद्र सरकार क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास कर रही है.और यह विकास धरातल पर दिखाई भी दे रहा है.मौके पर प्रभारी सीएस जे एफ केनेडी,स्वास्थ्य मंत्री के जिला प्रतिनिधि रामचंद्र यादव,सतीश्वर प्रसाद सिंह,कृष्णमुरारी सिंह,अमरेश तिवारी,रामचरित पाठक, डॉ एम एम प्रसाद, डॉ इबरार आलम,अतुल सिन्हा,के के शर्मा,मिथलेश दुबे,पंकज सिंह,पंकज पाण्डेय,सुरमल राम,धीरन तिवारी,राम सरीख तिवारी,राजीव पाठक,मुकेश पाठक सहित कई लोग मौजूद थे.

 

64 total views, no views today

गढ़वा : जायन्ट्स ग्रुप ऑफ गढ़वा के सदस्य श्री चन्दन चन्द्रवंशी ने एक यूनिट रक्तदान कर महिला की जान बचाई

गढ़वा : मलेरिया ग्रसित रक्त की कमी से पीड़ित महिला को एक यूनिट रक्तदान कर जान बचाई जायन्ट्स ग्रुप ऑफ गढ़वा के सदस्य श्री चन्दन चन्द्रवंशी ने। गढ़वा सदर अस्पताल में इलाजरत ग्राम दलको की रहने वाली लालो देवी लंबे समय से बीमार हैं , डॉक्टर ने जाँच के बाद पाया कि मलेरिया से पीड़ित महिला के शरीर मे रक्त की काफी कमी है तत्काल रक्त नही चढ़ाया गया तो मरीज के जान को खतरा है, इसकी जानकारी जायन्ट्स ग्रुप के पदाधिकारियों को मिली तब जायन्ट्स के लोगों ने पहल करने पर जायन्ट्स के वरिष्ठ सदस्य चंदन ने रक्तदान किया, इसके पूर्व भी चंदन दर्जनों बार जरूरत मंदो रक्तदान कर चुके हैं। इस मौके पर जायन्ट्स वेलफेयर फाउंडेशन ब्रांच 8 के पूर्व अध्यक्ष श्री विनोद कमलापुरी एवं ब्रांच 8 के सचिव श्री नंदकुमार गुप्ता जी विशेष रूप से उपस्थित थे।

 

23 total views, 1 views today

विश्रामपुर (पलामू) :- सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सहिया रेस्ट रूम का हुआ उद्घाटन

उद्घाटन करते चिकित्सा प्रभारी

विश्रामपुर (पलामू) :- विश्रामपुर सामुदायिक स्वास्थ्य परिसर में सहिया रेस्ट रूम का आज उद्घटान हुआ.रेस्ट रूम का उद्घटान चिकित्सा प्रभारी राजेंद्र कुमार ने फीता काट कर किया.उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र से मरीजों को लेकर आने के बाद सहिया-साथी को अस्पताल परिसर में इधर-उधर भटकना पड़ता था.अब उन्हें कही भटकने की जरूरत नही पड़ेगी.मरीजों के भर्ती के बाद सहिया-साथी अपने रूम में आराम से बैठ सकती है.मौके पर डॉ आशीष रंजन,पंकज सिंह,पंकज पाण्डेय,धीरज कुमार सहित कई स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे.

33 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी प्रखण्ड कार्यालय में उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने स्वास्थ्य विभाग का समीक्षा बैठक किया

स्वास्थ्य विभाग की बैठक करते उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी प्रखंड मुख्यालय सभागार कक्ष में उप प्रमुख संघ के जिलाध्यक्ष गोरखनाथ चौधरी के अध्यक्षता में प्रखंड स्वास्थ्य समिति की बैठक की गई।
बैठक में सभी एनएम से बारी बारी उपस्वाथ्य केंद्र के रिपोर्ट पूछा गया।जहां लोगों ने अपनी अपनी समस्याओं से अवगत कराया।जिसमे लगभग सभी उपस्वास्थ्य केंद्रों पर लाइट एवम भवन की मरम्मती के लिए लोगों ने बताया।जिसमें उप प्रमुख ने लाइट और मरम्मती करवाने की बात कही।
श्री चौधरी ने सभी स्वास्थ्य विभाग के बिटीटी, एएनएम एवम एमपीडब्ल्यू को निर्देश दिया की यदि आपको खरौंधी में नौकरी करना है तो अपने अपने उपस्वास्थ्य केन्द्र को सही तरीके से संचालित करें एवम अपने अपने दायित्व का निर्वहन करें।अन्यथा आप यहां से स्थानांतरण करा लें।यहां रहना है तो कार्य मे लापरवाही बर्दास्त नहीं किया जाएगा। साथ ही इस बैठक में स्वाथ्य विभाग के जो लोग उपस्थित नहीं थे उनसे स्पस्टीकरण पूछते हुए बेतन पर रोक लगाया गया।
बैठक में मुख्य रूप से एमपीडब्ल्यू गुप्तेश्वर प्रसाद,सत्यनाराण सिंह, सहायक शैलेश कुमार शर्मा, एएनएम मीना कुमारी, करेसेंसिया टोपो, राधिका कुमारी, सहिया पूनम देवी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

40 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : अतरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अरंगी में डॉक्टर नही रहने से ग्रामीणों ने आक्रोशित होकर हंगामा किया

स्वास्थ्य केन्द्र पर हंगामा करते आक्रोशित मुखिया और ग्रामीण

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखण्ड के अरंगी अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र में डाक्टर को नही बैठने से ग्रामीणों ने सोमवार को हंगामा किया. महंगी देवी, मानती देवी, लखपतिया देवी, सरिता देवी, अन्ति देवी, लीलावती देवी, बच्चियां देवी, शिवकुमारी देवी, कुंती देवी, दलगिरा देवी, निराश देवी, कोदू राम, कृष्णा मेहता, नन्दू राम, मोतीचंद राम, समोद चौधरी, सतेन्द्र मेहता, कमला राम, राजू राम, राजेन्द्र बैठा, केश्वर राम, सुरेन्द्र चौधरी, पहलाद राम, बुधन राम ग्रामीणों ने बताया कि अतरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉ. जफर हुसैन का पद स्थापना किया गया है। लेकिन डॉ.जफर हुसैन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नही बैठते है। जिससे लोगो को इलाज के लिये भवनाथपुर जाना पड़ता है । जो लोग भवनाथपुर नही जा पाते वो गांव में ही झोला छाप डॉक्टर से इलाज करवाते है । जिसके एवज में झोला छाप डॉक्टर द्वारा काफी पैसा ऐठ लिया जाता है। ग्रामीणों ने गढ़वा सीएस से अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर की पदस्थापना कर केंद्र को नियमित संचालन कराने का मांग किया है। अरंगी मुखिया शिवकुमार यादव ने बताया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अरंगी में पदस्थापित डाक्टर मो. जफर हसन के नही रहने के वजह से प्रखंड के 52 हजार जनता परेशान हैं। अगर वह अरंगी में ओपीडी खोलते तो लोगों को झोला छाप डॉ से निजात मिलता। हमने कई बार डॉ जफर हसन से बात किया लेकिन वह अरंगी नही आ रहे हैं। हमने भवनाथपुर के प्रभारी से भी बात किया कि डॉ जफर हसन को अरंगी में बैठने के लिए आदेश दिया जाय लेकिन कोई करवाई नही हुआ बाध्य हो कर मै उच्य पदाधिकारी को पत्र लिखा हु ताकि गरीब परिवार के लिए अरंगी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ओपीडी शुरू करें ताकि लोगों को समुचित इलाज की ब्यवस्था की जा सके।

36 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- सोहरी चंद्रवंशी हॉस्पिटल में 200 नेत्र रोगियों का हुआ लैंश प्रत्यारोपण

शिविर का उद्घाटन करते स्वास्थ्य मंत्री व अन्य

> विश्रामपुर में मेघा नेत्र शिविर का सूबे के स्वास्थ्य मंत्री ने किया उद्घाटन,कहा
> आंखों की ज्योति लौटना दुनिया का सबसे बड़ा पुनीत कार्य है
विश्रामपुर (पलामू) :- विश्रामपुर के नवाडीह कला स्थित सोहरी चंद्रवंशी हॉस्पिटल में आयोजित मेघा आई कैम्प में 200 नेत्र रोगियों के मोतियाबिंद का ऑपरेशन कर सफलता पूर्वक लेंश प्रत्यारोपण किया गया.इसके अलावा रोगियों को समुचित चिकित्सीये सुविधा भी मुहैया कराई गयी.इस मेघा आई कैम्प का आयोजन रामचंद्र चंद्रवंशी वेलफेयर ट्रस्ट,झारखंड वीमेन डॉ विंग आई एम ए तथा रांची के कश्यप मेमोरियल आई हॉस्पिटल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया.इससे पहले शिविर का उद्घाटन सूबे के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी,ग्रासिम इंट्रस्टीज के इकाई प्रमुख वी वी भिड़े,प्रसिद्ध नेत्र चिकित्सक भारती कश्यप व गढ़वा सिविलसर्जन डॉ एन के रजक ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया.उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता आरसीआईटी के निदेशक डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी व संचालन विधायक प्रतिनिधि ललन चौबे ने किया.मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि आखों की ज्योति लौटना अपने आप मे एक सुखद ऐहसास है.और यह दुनिया के सबसे बड़ा पुनीत कार्य है.इसीलिये प्रत्येक वर्ष विश्रामपुर में मेघा आई कैम्प लगवाया जाता है.इस कैम्प में अत्याधुनिक फेको पद्धति से लेंश प्रत्यारोपण किया जाता है.फेको पद्धति से ऑपरेशन व लेंश प्रत्यारोपण में एक मरीज पर लगभग 60 हजार रुपये खर्च आते है.उन्होंने कहा कि झारखंड की स्वास्थ्य सेवा-सुविधा चार साल पहले देश मे 18 वें पायदान पर था.आज झारखंड स्वास्थ्य सेवा-सुविधा के क्षेत्र में पहले स्थान पर है.इन चार सालों के दौरान झारखंड के देवघर में एम्स,पांच मेडिकल कॉलेज व रांची में एक केंसर हॉस्पिटल स्वीकृत व स्थापित हुआ है.आयुष्मान भारत योजना का लांचिंग भी झारखंड से हुआ.आज इस योजना से राज्य के 57 लाख परिवार लाभवंवित है.ग्रसिम इंड्रस्टीज के इकाई प्रमुख वी वी भिड़े ने कहा कि गरीब असहायों को नेत्र दान करना समाज सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण है.जिसे हमेशा रामचंद्र चंद्रवंशी वेलफेयर ट्रस्ट करता रहा है.उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी की प्रशंसा करते हुये कहा कि इन्होंने अपने कार्यकाल में स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी बढ़ोतरी की है.यहां उल्लेखनीय है कि शिविर के पहले दिन दो हजार मरीजों का नेत्र जांच किया गया था.जिसमे से 200 मरीजों में मोतियाबिंद का लक्षण पाया गया था.इन्ही 200 चिन्हित मरीजों का आज मोतियाबिंद ऑपरेशन के बाद सफल लेंश प्रत्यारोपण किया गया.

कतार में बैठे नेत्र मरीज

मौके पर भाजपा प्रदेश मंत्री भोला चंद्रवंशी,वरीय भाजपा नेता शुशील कुमार चौबे उर्फ टिकैत चौबे,अधिवक्ता किशोर पाण्डेय,ग्रसिम इंड्रस्टीज के सुरक्षा व जनसंपर्क प्रमुख ज्योति जंग सिंह,स्वास्थ्य मंत्री के जिला प्रतिनिधि रामचंद्र यादव,मंत्री के नगर प्रतिनिधि इदरीस हवारी,अरुण सिंह,कृष्णमुरारी सिंह,राधेकृष्णा साव,छोटन सिंह,श्यामनारायण पासवान,विजय कुमार रवि,सुनील कुमार चौधरी,डॉ कौशल सहगल,नागेश्वर प्रसाद,डॉ टी पीयूष,राजेश कुमार,आनंद कुमार,कौशल नागर, पंकज तिवारी,राम रेखा राम सहित कई लोग मौजूद थे.

ऑपरेशन करते डॉक्टर

> लेंश प्रत्यारोपण के लिये फेको मशीन सुरक्षित – डॉ भारती कश्यप
प्रसिद्ध नेत्र चिकित्सक डॉ भारती कश्यप ने कहा कि मोतियाबिंद के ऑपरेशन व सफल लेंश प्रत्यारोपण के लिये सेंचुरियन फेको मशीन सबसे सुरक्षित है.इस मेघा कैम्प में सभी नेत्र रोगियों का लेंश प्रत्यारोपण अत्याधुनिक फेको मशीन के द्वारा ही किया गया है.लेंश प्रत्यारोपित किये गये मरीजों के देखरेख हेतु अगले दो दिनों तक कश्यप मेमोरियल आई हॉस्पिटल की टीम विश्रामपुर में रहेगी.डॉ भारती ने कहा कि कश्यप परिवार पिछले 40 वर्षों से निःशुल्क मोतियाबिंद का ऑपरेशन कैम्प लगा कर करता रहा है.ज्यादातर आई कैम्प गरीब व रिमोट एरिया में किया जाता है.इतना ही नही सर्वाइकल कैंसर कैम्प व डाइबिटीज स्क्रिनिग मरीज का भी मुफ्त इलाज प्रोग्राम चलाया जा रहा है.उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी की सराहना करते हुये कहा कि इनके पास बहुत बड़ा व दूरगामी विजन है.जिसका फायदा प्रदेश के लोगो को मिल रहा है.लेंश प्रत्यारोपण में डॉ भारती कश्यप का सहयोग डॉ बी पी कश्यप,डॉ निधि गडकरे,डॉ प्रतिश प्रणय,डॉ सुनील कुमार व डॉ मनोज कुमार ने किया.

44 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- सोहरी चंद्रवंशी नर्सिंग कॉलेज में लगेगा तीन दिवसीय मेघा आई कैम्प

जानकारी देते लोग

> आगामी तीन जनवरी को मरीजों का होगा जांच,चार व पांच जनवरी को ऑपरेशन
> फेको पध्दति से 300 सौ मरीजों का ऑपरेशन करने का लक्ष्य
विश्रामपुर (पलामू) :- सूबे के स्वास्थ्य मंत्री की माता लक्ष्मी चंद्रवंशी की पुण्य तिथि पर विश्रामपुर के सोहरी चंद्रवंशी नर्सिंग कॉलेज में तीन दिवसीय मेघा आई कैम्प लगाया जायेगा.इसकी जानकारी नर्सिंग कॉलेज के चिकित्सको की टीम ने दी.चिकित्सकों की टीम ने बताया कि मेघा आई कैम्प तीन जनवरी से पांच जनवरी तक चलेगा.तीन जनवरी को आँखों की जांच की जायेगी.चार व पांच जनवरी को ऑपरेशन किया जायेगा.फेको पद्धति से तीन सौ मरीजों का ऑपरेशन करने का लक्ष्य रखा गया है.इक्षुक मरीज अपना रजिस्ट्रेशन सोहरी चंद्रवंशी नर्सिंग कॉलेज व विश्रामपुर सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर करा सकते है.स्वास्थ्य मंत्री के पुत्र सह भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी ने बताया कि मेघा आई कैम्प का आयोजन रामचंद्र चंद्रवंशी वेलफेयर ट्रस्ट व कश्यप मेमोरियल आई हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वधान में किया गया है.आई कैम्प में प्रसिद्ध नेत्र चिकित्सक डॉ भारती कश्यप व बी पी कश्यप अपनी टीम के साथ मरीजों के आंखों का ऑपरेशन करेंगे.श्री चंद्रवंशी ने कहा कि आंखों की रौशनी लौटना दुनिया का सबसे बड़ा पुनीत कार्य है.सोहरी चंद्रवंशी नर्सिंग कॉलेज में प्रत्येक वर्ष आई कैम्प लगवाया जाता है.उन्होंने लोगो से आई कैम्प से लाभ लेने का अपील किया.मौके पर डॉ विजय प्रसाद,डॉ सूर्य प्रकाश सैनी,डॉ अनुपमा बाला,डॉ गजला परवीन व डॉ प्रेम प्रकाश भी मौजूद थे.

62 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी प्रखण्ड के चौरिया में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्य तिथि मनाई गई

सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की पुण्य तिथि मनाते लोग

 

मरीजो का मुफ्त इलाज करते डॉक्टर

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखंड के चौरिया में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन रविवार को किया गया। स्वास्थ्य जांच शिविर का उद्घाटन डॉक्टर ज्वाला प्रसाद सिंह, प्रमुख धर्मराज पासवान तथा उप प्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने सयुक्त रूप से सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया । इस दौरान डॉ.जे.पी.सिंह ने कहा कि भारत सरकार द्वारा जो आयुष्मान भारत योजना का संचालित की जा रही है। यह गरीबो के लिये बरदान साबित हो रही है। अब बीमारी से किसी का मृत्यु नही होगा। इसके तहत 5 लाख तक का इलाज लोगो को मुफ्त किया जायेगा । साथ ही उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत गढ़वा जिला में परमेश्वरी सेवा संस्थान एवं भवनाथपुर में शिवशरण सेवा संस्थान के द्वारा गरीब परिवारों को इलाज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना है इसमें हर गरीबों को लाभ मिलेगा। उप प्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने कहा सरदार वल्लभ भाई पटेल भारत के स्वतंत्रता सेनानी थे। भारत के आजादी के बाद में प्रथम गृह मंत्री और उप प्रधानमंत्री बने । बारडोली सत्याग्रह का नेतृत्व कर रहे पटेल को सत्याग्रह की सफलता पर वहां की महिलाओं ने सरदार की उपाधि प्रदान की। आजादी के बाद विभिन्न रियासतों में बिखरे भारत के राजनीतिक एकीकरण में केंद्रीय भूमिका निभाने के लिए पटेल को भारत का बिस्मार्क और लौह पुरुष भी कहा जाता है। आज हमें उनके बताये हुये रास्ते पर चलने की जरूरत है। स्वास्थ्य जांच शिविर में लगभग 1200 महिला तथा पुरुष मरीजो का जांच कर निःशुल्क दवा दिया गया। इस दौरान डां.निशांत कुमार सिंह, डां.धर्मेंद्र कुमार मेहता, महिला डॉक्टर नीतू सिंह, धनंजय पटेल, मदन कुमार सिंह, किशोर कुमार सिंह, विजय मेहता, सुमन मेहता, मनोज कुमार चौधरी, बसंत कुमार यादव, भानु मेहता आदि उपस्थित थे।

90 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी प्रखंड के उपस्वास्थ्य केंद्र चौरिया का ताला एएनएम के प्रभार लेने के बाद खुला

बंद उपस्वास्थ्य केंद्र चौरियाका ताला खोलकर प्रभार दिलवाते उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी

खरौंधी(गढ़वा) : बुधवार को एएनएम के प्रभार लेने के बाद चौरिया उप स्वास्थ्य केंद्र खुला।जानकारी के अनुसार उप स्वास्थ्य केंद्र चौरिया में स्थायी एएनएम नही रहने से अक्सर बंद रहता था । जिससे नाराज उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी तथा ग्रामीणों ने उप स्वास्थ्य केंद्र में 28 नवम्बर को स्थायी एएनएम की मांग करते हुये केंद्र में ताला बंद कर दिये थे । भवनाथपुर चिकित्सा पदाधिकारी ने एएनएम हन्ना त्रिकी को प्रतिनियुक्त कर उप स्वास्थ्य केंद्र में कार्य करने के आदेश दिया । चिकित्सा प्रभारी के आदेश पर हन्ना तिर्की उप स्वास्थ्य केंद्र चोरिया में योगदान करने पहुंची । जिसकी सूचना उप प्रमुख गोरखनाथ चौधरी को मिला । स्वास्थ्य उपकेंद्र का ताला खोलें और प्रभार अपने उपस्थिति में आदान प्रदान करवाये । उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने हर्ष व्यक्त करते हुये बताया स्वास्थ्य उप केंद्र चौरिया में 15 वर्षों के बाद अपने अस्तित्व में आया है । इसके पहले उप स्वास्थ्य केंद्र अरंगी के नाम पर चल रहा था । जो जनता के साथ झलवा किया जा रहा था । मौके पर एएनएम हन्ना तिर्की, मालती कुमारी, मनोज कुमार चौधरी, अमरनाथ यादव, बिपत चौधरी, गीता देवी, पूनम देवी सहिया उपस्थित थे।

83 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : कुर्मी सभा के तत्वावधान में खरौंधी प्रखण्ड के चौरिया गावँ में 16 दिसम्बर को डॉ जेपी सिंह करेंगे मरीजो का निःशुल्क ईलाज

कुर्मी सभा की बैठक में उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी प्रखण्ड के चौरिया गाँव मे निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन 16 दिसम्बर को किया जा रहा है। कुर्मी महासभा की बैठक रविवार को डॉ जेपी सिंह की अध्यक्षता में गढ़वा में हुआ था। उक्त बैठक में में यह निर्णय लिया गया है। इसकी जानकारी खरौंधी उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने दिया। गोरखनाथ चौधरी ने बताया कि डॉ जेपी सिंह की अध्यक्षता में 16 दिसम्बर को कूपा पंचायत के चौरिया में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।इसमें परमेश्वरी हॉस्पिटल गढ़वा के द्वारा निःशुल्क इलाज किया जाएगा।उन्होंने क्षेत्र के जनता से अपील किया है कि उक्त शिविर में अधिक से अधिक लोग भाग ले और अपना इलाज कराए। इस मौके पर नारद चौधरी, विनोद चौधरी, विजय कुमार चौधरी, राजकुमार निराला सहित कई लोग उपस्थित थे।

89 total views, no views today

रेहला(पलामू) : तलाश टीवी में खबर का हुआ असर

 

मरीजों का जांच करते चिकित्सक

> पहले दिन 50 मरीजों का हुआ जांचोपरांत इलाज

> रेहला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सीय कार्य हुआ शुरू
रेहला(पलामू) : विश्रामपुर नगर परिषद के मुख्य कस्बा रेहला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आज से चिकित्सीय कार्य शुरू हो गया है.पहले दिन 50 मरीजों का जांचोपरांत इलाज किया गया.इसके अलावा मरीजों को मुफ्त दवा भी दी गयी.यहां उल्लेखनीय है कि रेहला के वार्ड 7 में एक वर्ष पूर्व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का उद्घाटन सूबे के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने किया था.इसके बावजूद भी इस स्वास्थ्य केंद्र में पिछले एक साल से न तो कोई चिकित्सक ही बैठ रहा था और न ही कोई स्वास्थ्य कर्मी.मरीज इलाज के अभाव में दर-दर भटक रहे थे.इस खबर को तलाश टीवी ने एक दिसंबर के अंक में प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया था.खबर प्रकाशित होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने खुद संज्ञान लेते हुये पलामू सिविलसर्जन को तत्काल चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी को पदस्थापित कर स्वास्थ्य सेवा बहाल करने का आदेश दिया.जिसके बाद आज से रेहला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सीय सेवा कार्य शुरू हो गया.पहले दिन विश्रामपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ विश्वजीत सिंह स्वास्थ्य कर्मियों के साथ लगभग 50 मरीजों की जांच की.जांचोपरांत मरीजों का इलाज भी किया गया.इसके अलावा मरीजों को मुफ्त दवा भी दी गयी.इससे पहले भाजपा के वरीय मंडल उपाध्यक्ष सतीश कुमार पाठक उर्फ बबन पाठक के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों का गर्मजोसी से स्वागत किया.इधर रेहला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा सेवा शुरू होने से स्थानीय लोगो मे हर्ष व्याप्त है.कई भाजपा नेताओं ने इसके लिये स्थानीय विधायक सह सूबे के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी के प्रति आभार व्यक्त किया है.स्वास्थ्य मंत्री के प्रति आभार व्यक्त करने वालो में भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष सीताराम आर्य,महामंत्री प्रमोद दीक्षित,ग्रामीण मंडल अध्यक्ष कृष्णमुरारी सिंह,छोटन सिंह,श्याम नारायण पासवान सहित कई लोगो का नाम शामिल है.

139 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ ग्रामीणों तथा उपप्रमुख ने उप स्वास्थ्य केंद्र में ताला बन्द किया

उप स्वास्थ्य केंद्र में ताला बंद करते ग्रामीण और उपप्रमुख

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखंड के चोरिया में स्वास्थ्य विभाग से नाराज उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी तथा सैकड़ो ग्रामीणों ने उप स्वास्थ्य केंद्र पर बुधवार को ताला जड़ दिया. नाराज ग्रामीणों तथा उप प्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने बताया झारखंड सरकार द्वारा चौरिया में उप स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया था। उप स्वास्थ्य केंद्र में स्थायी एएनएम बहाल कर गांव के गरीब जनता को सुविधा मिल रहा था। स्वास्थ्य केंद्र से एएनएम की तबादला कर दिया गया। जिसे उप स्वास्थ्य केंद्र बंद हो गया। उप स्वास्थ्य केंद बंद हो जाने के कारण गरीबों को प्रसव कार्य कराने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को हम स्थानीय ग्रामीण एवं जनप्रतिनिधि विभाग को पिछले 30 सितंबर को आवेदन देकर अवगत कराये थे। परंतु इसका अभी तक विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं किया गया। बुधवार को नाराज ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से उप स्वास्थ्य केंद्र में ताला बंद कर दिया। जब तक यहां स्थायी एएनएम बहाल कर स्थायी सेवा उपलब्ध नहीं कराया जाता तब तक हम लोग आंदोलन करते रहेंगे। उप स्वास्थ्य केंद्र के समान को किसी के द्वारा यहां से उठाने नहीं देंगे । इस दौरान राजकुमार निराला, रामपति बैठा, संतोष पासवान, ओम प्रकाश चौधरी, मनोज कुमार पासवान, दीनानाथ चौधरी, सुदीप राम, मटूकी बैठा, लालू चौधरी सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे.

108 total views, no views today

हुसैनाबाद(पलामू) : राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्ड का किया गया वितरण

हुसैनाबाद(पलामू): नव सृजित प्राथमिक विद्यालय मंगलडीह के प्रांगण में पंचायत- बड़ेपुर के मुखिया  सुनील कुमार सिंह के ,द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना के तहत राष्टीय स्वास्थ्य कार्ड का वितरण 176 लाभुकों के बिच किया गया।इसके तहत लगभग 10 करोड़ परिवार यानि करीब 50 करोड़ लोगो को 5 लाख का स्वास्थ्य बिमा देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।यानि अब अगर आपके परिवार में कोई भी बीमारी आती है,तो उसके इलाज के लिए एक साल में 5 लाख रुपये तक का खर्च सरकार देगी।बितरण कार्य क्रम में मुख्य रूप से – सेविका उषा देवी जलसहिया- ममता कुमारी ,वार्ड सदस्य -प्रतिमा देवी, रेणु देवी, सतीश कुमार सिंह उर्फ़ गुडन सिंह , मनोज कुमार पासवान ,धर्मेन्द्र पासवान, गुड्डू सिंह, कमलेश सिंह, श्रवण शर्मा ,महादेव शर्मा, कृषि मित्र -राजेंद्र सिंह, शनेश शर्मा , छोटू सिंह लालू प्रसाद ,संतोष राम, रामाशीष राम, विमलेश राम, नारायण शर्मा, सुनर राम इत्यादि काफी लोग उपस्थित थे।

117 total views, no views today

विश्रामपुर(पलामू) : विश्रामपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हुआ कार्यशाला का आयोजन

कार्यशाला में मौजूद लोग

> बच्चों को जानलेवा बीमारी से बचायेगा मिजिल्स रूबेला टीकाकरण

विश्रामपुर(पलामू) : विश्रामपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में मिजिल्स रूबेला टीकाकरण हेतु एक कार्यशाला का आयोजन किया गया.कार्यशाला की अध्यक्षता डॉ आशीष कुमार व संचालन बीपीएम पंकज पांडेय ने किया.कार्यशाला में मिजिल्स रूबेला टीकाकरण के बारे में जानकारी दी गयी.पहली बार इस टीकाकरण अभियान से नप व पंचायत प्रतिनिधियों को भी जोड़ा गया.इस अभियान के सफलता हेतु प्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की गई.अभियान के तहत नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को मिजिल्स रूबेला का टीका दिया जाना है.जिसके लिये सभी को जानकारी दी जा रही ही और लोगो को जागरूक किया जा रहा है.डॉ आशीष कुमार ने कहा कि मिजिल्स रूबेला का टीका बच्चों को खसरा जैसे जानलेवा बीमारियों से बचायेगा.मौके पर नप अध्यक्ष प्रतिनिधि नईमुद्दीन अंसारी, विधायक प्रतिनिधि इदरीश हवारी,उंटारी रोड प्रखंड प्रमुख रामसेवक राम, जगजीवन राम, श्रीकांत मेहता,पार्षद पूनम देवी, रंजिता देवी, सलीमुद्दीन अंसारी, सुनील कुमार चौधरी, मजमुद्दीन अंसारी, अजय कुमार रवि, कमता प्रसाद, मुन्ना यादव, संतोष राम,उपेंद्र पासवान, रमेश पासवान, मिनहाज आलम सहित कई स्वास्थ्य कर्मी व पंचायत प्रतिनिधि मौजूद थे.

265 total views, no views today

रंका(गढ़वा) : जिला प्रशासन के निर्देश के बावजूद भी नही लग सका स्वास्थ्य शिविर


रंका(गढ़वा) : जिला प्रशासन के निर्देश के बावजूद पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत रंका प्रखंड मुख्यालय में मंगलवार को लगने वाला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन संबंधित अधिकारियों की लापरवाही की वजह से नहीं लग सका. स्वास्थ्य शिविर के लिए गढ़वा सदर अस्पताल से आए चिकित्सक 5 घंटे तक लगातार इंतजार करते रहे मगर कोई व्यवस्था एवं मरीज नहीं होने की वजह से वापस लौट गए. इस बाबत गढ़वा से चलकर आई महिला चिकित्सक डॉक्टर रागनी अग्रवाल एवं डॉक्टर जिया उल हक ने बताया कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत मंगलवार को रंका प्रखंड मुख्यालय में मेडिकल कैंप लगाकर मरीजों की जांच व दवा तथा चिकित्सकीय सलाह दिया जाना था. इसके लिए निर्धारित समय पर 9:00 बजे चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मी रंका प्रखंड मुख्यालय पहुंचे करीब 5 घंटे तक लगातार इंतजार के बावजूद कोई नहीं पहुंचा आलम यह था कि चिकित्सकों एवं मरीजों के बैठने के लिए कुर्सी तक नहीं उपलब्ध थी लंबे इंतजार के बाद चिकित्सकों एवं चिकित्सा कर्मियों को वापस लौट जाना पड़ा उन्होंने बताया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं चिकित्सा पदाधिकारी रंका के द्वारा लगने वाले स्वास्थ्य केंद्र की जानकारी आम लोगों तक नहीं पहुंचाई जा सकी थी और ना ही कोई व्यवस्था की गई थी.

102 total views, no views today