खरौंधी(गढ़वा)प्रखण्ड के पारा शिक्षकों ने एक माह का मानदेय मिलने से नराजगी जताई


पारा शिक्षक सरकार के खिलाफ नाराजगी जताते हुए

खरौंधी (गढ़वा)-: प्रखंड के पारा शिक्षकों का एक माह का मानदेय आज उनके खाते में क्रेडिट हो गया हैै। राज्य परियोजना द्वारा होली पर्व को लेकर अक्टूबर माह का मानदेय दिया गया है। लेकिन पारा शिक्षकों ने परियोजना द्वारा एक माह का मानदेय भेजने पर पारा शिक्षकों ने नराजगी जताई है। पारा शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष इंदल पासवान ने इसे परियोजना द्वारा पारा शिक्षको के साथ किया मजाक बताया है। उन्होने कहा कि पांच माह से मानदेय नहीं मिलने से पारा शिक्षकों के समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन हो गई। मानदेय नहीं मिलने के कारण ईलाज के अभाव में कई पारा शिक्षक असमय काल के गाल में समा गए। लेकिन परियोजना एवं विभाग पर इससे कोई फर्क पड़ता प्रतीत नहीं हो रहा है। पारा शिक्षकों को विगत तीन-चार वर्ष से समय पर मानदेय नहीं मिल रहा है। अबतक के कार्यकाल में राज्य सरकार ने पारा शिक्षकों उनके कमाए हुए मानदेय के लिए एकदम तरसा एवं रूला दिया है। कमाए हुए पैसे नहीं मिलने पारा शिक्षक काफी आहत एवं आक्रोषित में हैं। आक्रोश व्यक्त करने वालों में पारा शिक्षक सुरेंद्र मेहता, संतोष मेहता, प्रदीप मेहता, विभूति नारायण सिंह,अरविंद गुप्ता, इन्द्रमन यादव, मुनेश्वर राम, नारद राम, मुकेश सिंह, सुघांशु पाठक, फूल कुमारी बाखला आदि सहित अन्य के नाम शामिल हैं।

39 total views, 39 views today

खरौंधी(गढ़वा) : सरकारी विद्यालयों में टैब से हाजरी बनाने पर अगले आदेश तक रोक

खरौंधी (गढ़वा)-: सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की हाजरी अब टैब के माध्यम से नहीं बनेगी। लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर चुनाव सम्पन्न होने तक शिक्षकों का बायोमिट्रीक उपस्थिति पर आयोग के निर्देशानुसार विभाग ने रोक लगा दी है। इस संबंध में डीएसई अखिलेश चौधरी ने पत्र जारी कर टैब से हाजिरी पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। डीएसई के आदेश पत्र के आलोक में बीइइओ राकेश कुमार ने सभी शिक्षकों को मैनुअल हाजरी बनाने का निर्देश देते हुए आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा है। ऐसा टैब से बायोमिट्रीक हाजिरी बनाने के दौरान आने वाले मुख्यमंत्री के संदेश के कारण हुआ है। उल्लेखनीय है कि शिक्षकों द्वारा हाजरी बनाते समय सीएम रघुवर दास का संदेश दिखने पर विभिन्न शैक्षिक संगठनों द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन होने के बारे चुनाव आयोग का ध्यान आकृष्ट कराया था। जिसे लेकर प्रशासन ने अगले आदेश तक हाजरी बनाने के लिये टैब की क्रियाशीलता पर रोक लगा दी। ताकि आदर्श आचार संहिता प्रभावित न हो।

24 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा)प्रखंड के सभी कोटि के सरकारी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को 15 मार्च तक पोशाक का प्रतिवेदन जमा करने का अल्टीमेटम

खरौंधी (गढ़वा)-: बीईईओ राकेश कुमार ने प्रखंड के सभी कोटि के सरकारी विद्यालयों के विद्यालय प्रधानो को 15 मार्च तक पोशाक का प्रतिवेदन जमा करने का अल्टीमेट्म दिया है। उन्होने कहा कि कल तक पोशाक का प्रतिवेदन जमा नहीं करने पर उन विद्यालयों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होने वैसे विद्यालयों जिनके विद्यालय प्रधानों द्वारा पोशाक प्रतिवेदन बीआरसी खरौंधी में जमा कर दिया गया है, परन्तु कुछ बच्चों के खाता में पोशाक की राशि नहीं जा सकी है। उन बच्चों को बैंक पासबुक के साथ बीआरसी भवन खरौंधी लाने का निर्देश दिया है। उन्होने विद्यालय प्रधानों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन विद्यालयों में गैस का कनेक्शन हो गया है, वे दो दिनों के अंदर कंज्युमर नंबर बीआरसी कार्यालय में जमा कर दें। साथ ही जिन विद्यालयों का गैस गनेक्शन अबतक नहीं हुआ है, वे शीघ्र कनेक्शन के अप्लाई कर बीआरसी को प्रतिवेदन समर्पित करें। उन्होने कहा कि खरौंधी, भवनाथपुर व केतार प्रखंड के सभी विद्यालय अनिवार्य रूप से मध्याहन भोजन योजना का एसएमएस प्रतिदिन करना सुनिश्चित करें। ऐसा नहीं करने वाले विद्यालय प्रभारी को जवाबदेह मानते हुए उनका वेतन बन्द करने की कार्रवाई की जाएगी। उन्होने तीनों प्रखंडो के विद्यालयों में संचालित एसए-2 परीक्षा का नियमित रूप से अनुश्रवण करने का निदेश संबंधित सीआरपी/बीआरपी को दिया है। उन्होने प्रखंड के सभी कोटि के विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं प्रधान शिक्षा मित्रों को निदेश देते हुए कहा कि वैसे विद्यालय जहां मतदान केन्द्र स्थित है, उन विद्यालयों में रैम्प, शौचालय, चापाकल, बिजली वायरिंग आदि की व्यवस्था दुरुस्त कर लेने को कहा है। साथ ही सभी शिक्षक एवं छात्र ड्रेस कोड का पालन करेंगे। उन्होने कहा कि उक्त विद्यालयों में अवस्थित मतदान केन्द्रों का आम चुनाव के मद्देनजर को उच्च स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जाना है।

30 total views, 1 views today

विश्रामपुर (पलामू) :- मैट्रिक व इंटर की परीक्षा शांति पूर्ण हुआ सम्पन्न

परीक्षा देते परीक्षार्थी

विश्रामपुर (पलामू) :- विश्रामपुर अंचल के सभी परीक्षा केंद्रों में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा शांति पूर्ण सम्पन्न हो गया.इंटर व मैट्रिक की परीक्षा हेतु चार केंद्र बनाये गये थे.रेहला जे बी उच्च विद्यालय,लक्ष्मी चंद्रवंशी महिला महाविद्यालय, संत तुलसी दास महाविद्यालय व विश्रामपुर में जनता उच्च विद्यालय में परीक्षा केंद्र बनाया गया था.विश्रामपुर जनता उच्च विद्यालय में मैट्रिक के 875 व इंटर में 1354 परीक्षार्थी परीक्षा दिये.स्कूल के प्राचार्य भोला राय ने बताया कि मैट्रिक व इंटर दोनों की परीक्षा कदाचार मुक्त सम्पन्न हो गयी है.

53 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखंड के विभिन्न सरकारी विद्यालयों के प्रखंड स्तर पर चयनित 18 छात्र-छात्राएं आगामी 6 मार्च को जिला स्तर पर आयोजित बाल समागम में भाग लेंगे

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखंड के विभिन्न सरकारी विद्यालयों के प्रखंड स्तर पर चयनित 18 छात्र-छात्राएं आगामी छः मार्च को जिला स्तर पर आयोजित बाल समागम में शामिल होंगे। इस संबंध में खरौंधी बीआरसी लेखापाल प्रदीप शुक्ला ने बताया कि विद्यालय स्तर पर बाल समागम कार्यक्रम के तहत हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में चयनित छात्र-छात्राएं प्रखंड स्तरीय बाल समागम में शामिल हुए। इसमें प्रखंड से कुल 18 छात्र-छात्राएं ने प्रतियोगिता के विभिन्न ग्रुपों में प्रथम स्थान प्राप्त किए। प्राइमरी और अपर प्राइमर के अलग-अलग ग्रुपों में पेंटिग, सुलेख, क्वीज, सामूहिक नृत्य, आत्मा रक्षा आदि से जूड़े प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पर चयनित सभी छात्र प्रतिभागी छः मार्च को जिला स्तर पर बाल समागम की प्रतियोगिता में भाग लेंगे। जिला स्तर पर चयनित छात्र राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इसके लिए छात्रों को गढ़वा में जिला स्तरीय बाल समागाम में भाग लेने के लिए शिक्षको की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। प्रतिनियुक्त सभी शिक्षकों को यथा समय कार्यक्रम स्थल पर प्रातभागी छात्रों को लेकर पहुंचने का निर्देश बीइइओ द्वारा दिया गया है।

20 total views, 2 views today

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखंड में ई विद्यावाहिनी के तहत एसडीएमआईएस का डाटा ऑनलाइन नही करने वाले 28 विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षामित्रों का वेतन विभाग द्वारा बन्द किया गया

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखंड में ई विद्यावाहिनी के तहत एसडीएमआईएस का डाटा प्रोसेस नहीं करने वाले 28 सरकारी विद्यालययों के प्रधानाध्यापक एवं प्रधान शिक्षामित्रों का बेतन विभाग द्वारा बन्द कर दिया गया है। उक्त संबंध में जानकारी देते हुए बीइइओ राकेश कुमार ने बताया कि प्रखंड के 28 विद्यालय के प्रधानों द्वारा एसडीएमआईएस का डाटा प्रोसेस नहीं किया गया हैै। ऐसे विद्यालयो में सरकारी विद्यालयों के साथ साथ सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कुछ निजी विद्यालय भी शामिल है जो उक्त डाटा को प्रोसेस नहीं किए। उन्होने कहा कि डाटा प्रोसेस नहीं करने वाले सरकारी विद्यालयों के प्रभारी शिक्षकों का बेतन बन्द कर दिया गया है। जबकि मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों का विभाग द्वारा प्रदत यू डायस कोड निलंबन की कार्यवाही की जा रही है। उन्होने कहा कि उक्त डाटा को प्रोसेस करने के बाद ही संबंधित विद्यालयों के विद्यालय प्रधानों का वेतन/ मानदेय निर्गत किया जाएगा। गौरतलब है कि ई विद्यावाहिनी के तहत उक्त डाटा प्रोसेस के माध्यम से सभी कोटी के विद्यालयो में अध्ययनरत छात्र-धात्राओं का डाटा संकलन/अद्यतन किया जाना है। साथ ही मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में प्रशिक्षण की जानकारी दी जानी है। जिन विद्यालयों के विद्यालय प्रधानों का वेतन/मानदेय बन्द किया गया है उनमें प्राथमिक विद्यालय बैतरा, अजनिया टीकर, बनरिया टोला, बैगई, माधवडेरा, मेलवान, रेखाडीह, गोबरदाहा, रक्साहा, लोहबंधा, कुशवादामर, दामर पिपरा, गिद्धवा टोला, परसवान पूर्वी, मध्य विद्यालय, खरौंधी, एचएस खरौंधी, कस्तुरबा खरौंधी, एचएस तोरेलावा, एमएस चौरियां, अरंगी, सरस्वती ज्ञान मंदिर तथा बाल श्रमिक विद्यालय शामिल हैं।

34 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा) : झारखंड अधिविध परिषद द्वारा आयोजित परीक्षा शांतिपूर्ण सम्पन्न, 3 छात्र अनुपस्थित

झारखंड अधिविध परिषद द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा में शामिल परीक्षा देते परीक्षार्थी

खरौंधी(गढ़वा) : झारखंड अद्यिविद परिषद् द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा प्रखंड के जमा+2 विद्यालय राजी में हिंदी विषय के साथ सोमवार से शुरू हो गया है। आयोजित परीक्षा में प्रखंड के उच्च विद्यालय भलुही, उच्च विद्यालय खरौंधी, परियोजना उच्च विद्यालय तोरेलावा तथा कस्तूरबा आवासीय विद्यालय खरौंधी के 710 छात्र- छात्राओं ने भाग लिया. वही परीक्षा में 3 छात्र अनुपस्थित थे। परीक्षा आरंभ होते ही केन्द्र के दो सौ मीटर की परिधि मे धारा 144 लागू कर दिया गया था । परीक्षा के दौरान बीइईओ राकेश कुमार तथा उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया । केन्द्राधीक्षक जितेंद्र पाल को आवश्यक दिशानिर्देश देते हुए कहा कि किसी भी परिस्थिति मे कदाचार की सूचना नही मिलना चाहिये। परीक्षा केंद्र पर कैमरा का सेटिंग ठीक करने को निर्देश दिया। इस दौरान शिक्षक अजय तिर्की, अशोक विश्वकर्मा, सत्य प्रकाश यादव, संगीता कुमारी, अमरेश कुमार राम, राजीव कुमार पाठक,सतेंद्र दास, मोतीचंद जायसवाल, मृत्युंजय दुबे, जमाल उद्दीन सहित उपस्थित थे.

34 total views, no views today

रेहला (पलामू) :- कन्या उच्च विद्यालय में मैट्रिक के छात्राओं को दी गयी विदायी

विदाई समारोह में मौजूद शिक्षक व छात्रायें

रेहला (पलामू) :- रेहला के कन्या उच्च विद्यालय में विदायी समारोह का आयोजन किया गया.समारोह में शैक्षणिक सत्र 2019 के मैट्रिक के छात्राओं को सम्मानपूर्वक विदायी दी गयी.यहां उल्लेखनीय है कि मैट्रिक की परीक्षा आगामी 23 फरवरी से शुरू होने वाली है.विद्यालय के प्रधानाध्यापक बृजनंदन तिवारी ने सभी छात्राओं को कॉपी-कलम दे कर पुरस्कृत व सम्मानित भी किया.श्री तिवारी ने बच्चों को परीक्षा में निर्भीक व निडर होकर जाने की सलाह दी.उन्होंने बच्चों को परीक्षा संबंधी कई टिप्स भी दिये.मौके पर विद्यालय के शिक्षक नरेंद्र कुमार चौबे,चंद्रमणि तिवारी,कहकशा नाज,चंद्रकांती शुक्ला सहित कई छात्रायें मौजूद थी.

22 total views, no views today

रेहला (पलामू) :- कन्या उच्च विद्यालय में हुआ श्रद्धांजलि सभा

श्रद्धांजलि सभा मे मौजूद छात्रा

रेहला (पलामू) :- कन्या उच्च विद्यालय में शिक्षकों-शिक्षिकाओं व छात्राओं ने शहीद जवानों को नमन किया.शहीदों के शहादत को सलाम करते हुये श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया.श्रद्धांजलि सभा मे शाहिद जवानों को भरे मन से श्रद्धांजलि दी गयी.स्कूली बच्चों ने प्रार्थना कर देश मे अमन-शांति की दुआ मांगी.इसके अलावे शहीद जवानों के आत्मा की शांति हेतु दो मिनट का मौन भी रखा गया.मौके पर स्कूल के प्रचार्य बृजनंदन तिवारी,नरेंद्र कुमार चौबे,चंद्रमणि तिवारी,कहकशा नाज,चंद्रकांती शुक्ला सहित कई लोग मौजूद थे.

26 total views, 1 views today

रेहला (पलामू) :- दसवीं के छात्र-छात्राओं को दी गयी विदाई

विदाई देते स्कूल प्रबंधन

रेहला (पलामू) :- रेहला के ज्ञान दीप कॉन्वेंट स्कूल में दसवीं के छात्र-छात्राओं को एक सादे समारोह में विदाई दी गयी.इसके अलावा स्कूल के तीन शिक्षिकाओं को भी स्कूल प्रबंधन ने पूरे सम्मान के साथ विदा किया.स्कूल की शिक्षिका नम्रता कुमारी,ऋतु कुमारी व सबाहत खातून को निदेशक सुनीता कुमारी व प्रचार्य पंकज सिंह ने मोमेंटो देकर सम्मानित भी किया.मौके पर संस्थापक अवध बिहारी पाण्डेय,महिकल सिंह,इबरार आलम,दीपिका कुमारी,अंजली कुमारी,निक्की कुमारी,अनुराधा कुमारी सहित कई लोग मौजूद थे.

45 total views, no views today

गढ़वा : आदर्श ग्राम मधेया बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया गया

गढ़वा : गढ़वा क्षेत्र अंतर्गत मधेया पंचायत में किशोरियों का सृजन फाउंडेशन द्वारा  आज मीटिंग किया गया। और बताया गया कि हमे अपनी बेटी को  कैसे अपनी जिंदगी जीने देनी चाहिए। रांची से आये प्रभारी गौतम कुमार ने बताया कि ये जो मीटिंग किया जा रहा है इसे हमने गत तीन वर्ष पहले से चलाया जा रहा है। और काफी लोगो में परिवर्तन देखने को मिला है। उन्होंने बताया कि हमारी कोशिश यही रहेगी कि लोग जागरूक हो। और आपने लड़कियों को अपना हक लेने दे। इस आयोजन का उद्देश्य यही है कि बेटी को अपना भविष्यफल खुद देखने देना चाहिए। उन्होंने  कहा कि हम अपनी बेटी को उतना ही दर्जा देंगे जितना आपने बेटे को देते है । मौके पर महजूद  पंचायत के मुखिया श्रीमति बिन्दु देवी, आयोजन कार्यकर्ता रॉबिन कुमार, राकेश चौबे, अंकित चौबे, तथा छात्र: छात्रा नम्रता ठाकुर, सोनम कुमारी, सुप्रिया कुमारी, पूनम कुमारी, सोनी कुमारी, मंजू कुमारी, रेणु कुमारी इत्यादि पंचायत के लोग मौजूद थे।

16 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- रेड रोज पब्लिक स्कूल का मना वार्षिकोत्सव,लगा विज्ञान प्रदर्शनी

वार्षिकोत्सव समारोह में मौजूद अतिथि
कार्यक्रम प्रस्तुत करते छात्रायें

> बच्चों को अनुशासन के साथ संस्कार्पूर्ण शिक्षा देना जरूरी – अनुज पाण्डेय
विश्रामपुर (पलामू) :- बी पी मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा संचालित विश्रामपुर रेड रोज पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव समारोह पूर्वक मनाया गया.समारोह का उद्घटान सांसद प्रतिनिधि अनुज पाण्डेय,ज्यांट्स ग्रुप के अध्यक्ष संजय पाण्डेय,थाना प्रभारी भगवान सिंह व भाजपा नेता शुशील शुक्ला ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया.उद्घटान समारोह की अध्यक्षता स्कूल के निदेशक  राजन पाण्डेय व संचालन प्रचार्य कन्हाई चौधरी ने किया.अनुज पाण्डेय ने कहा कि बच्चों को अनुशासन के साथ संस्कार्पूर्ण शिक्षा देना बेहद जरूरी है.अनुशासन व संस्कार के साथ पढ़े बच्चे ही देश के अच्छे नागरिक बनते है.उन्होंने कम शुल्क में अनुशासन व संस्कार्पूर्ण शिक्षा देने के लिये स्कूल प्रबंधन की तारीफ की.निदशक राजन पाण्डेय ने स्कूल का गौरवशाली यात्रा गाथा लोगो के सम्मुख रखा.मौके पर पार्षद सुनील कुमार चौधरी,नागेंद्र प्रसाद पाण्डेय,अचितानंद पाण्डेय,विनय चंद्रवंशी,प्रदीप चंद्रवंशी,दीपक कुमर,विरजु रावत,प्रिया कुमारी,पम्मी कुमारी,मेघा कुमारी सहित स्कूल के शिक्षक-शिक्षिका व छात्र-छात्रा सहित काफी संख्या में अभिभावक मौजूद थे.
> बच्चों ने लगया विज्ञान प्रदर्शनी
वार्षिकोत्सव समारोह स्थल पर स्कूली बच्चों ने विज्ञान प्रदर्शनी लगया.विज्ञान प्रदर्शनी में कुल 75 अविष्कारों के मॉडल का प्रदर्शन किया गया.सभी अविष्कारों का मॉडल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने तैयार किया था.विज्ञान प्रदर्शनी में सोलर सिस्टम,ज्वालामुखी,एटीएम मशीन,सौर्यमण्डल व पवन चक्की आकर्षण का केंद्र रहा.विज्ञान प्रदर्शनी देखने के लिये काफी संख्या में स्थानीय लोग जुटे थे.
> हुआ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम
वार्षिकोत्सव समारोह के दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था.कार्यक्रम में स्कूली बच्चों द्वारा एक से बढ़ कर एक गीत-नृत्य प्रस्तुत किया गया.कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को स्कूल प्रबंधन ने पुरस्कृत किया.

26 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी उच्च विद्यालय के मैदान में प्रखंडस्तरीय खेल महाकुंभ का आयोजन किया गया,

खेल महाकुंभ में उपस्थित बच्चें और थाना प्रभारी के द्वारा बिस्किट, टॉफी, का वितरण करते पुलिसकर्मी

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखण्ड के हाई स्कूल के मैदान में राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रखंड-स्तरीय खेल महाकुंभ का आयोजन गुरुवार को किया गया । इस खेल प्रतियोगिता में प्रखंड अंतर्गत विभिन्न सरकारी विद्यालयों में अध्यनरत 3 से 7 कक्षा तक के 8 से 12 वर्ष आयु वर्ग तक के बच्चे हिस्सा लिये । खेल महाकुम्भ में 600 मीटर की दौड़, 30 मीटर की फ्लाईंग रेस, बॉल थ्रो, 6×10 की सटल रन, वर्टिकल जंप एवं स्टैंडिंग जंप समेत कुल 6 प्रतिस्पर्द्धा में बच्चों ने भाग लिया । इस प्रखंड स्तरीय प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी के विजयी प्रतिभागी जिला स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेंगे । इस मौके पर रांची के दीपक कुमार खेल प्रभारी धर्मेन्द्र पाल, अजय गुप्ता, राजीव रंजन चौबे, अमरेश पाल, प्रदीप पांडेय, लक्ष्मण राम आदि मुख्य रूप से ब खेल महाकुंभ को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । खेल में प्रतिभागियों को खाने पीने की व्यवस्था नही होने पर थाना प्रभारी लक्ष्मीकांत पांडेय ने बच्चों के लिये अपने स्तर से बिस्कुट, नमकीन और टॉफी की व्यवस्था कर बच्चों के बीच वितरण कराया गया । सभी शिक्षकों ने थाना प्रभारी को सहर्ष धन्यवाद दिया । उप प्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा ग्रामीण क्षेत्रो से बच्चे आकर खेल प्रतियोगिता में भाग लिये । लेकिन विभाग द्वारा बच्चे खाने का पीने का व्यवस्था नहीं किया गया है । जिसकी मैं घोर निंदा करता हूं । रांची से खेल प्रभारी दीपक कुमार, धर्मेन्द्र पाल, अजय गुप्ता, राजीव रंजन चौबे, अमरेश पाल, प्रदीप पांडेय, लक्ष्मण राम, बीआरपी राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, शिक्षक इन्दल पासवान, सुजीत कुमार, अरविंद कुमार गुप्ता, ओमप्रकाश यादव, पंकज सिंह, सहित भारी संख्या में छात्र छात्रा उपस्थित थे.

50 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा) : उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने +2 उच्च विद्यालय राजी का निरीक्षण किया

+2उच्च विद्यालय राजी का निरीक्षण करते उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी

खरौंधी(गढ़वा) : राजी +2 उच्च विद्यालय का उप प्रमुख सह सभापति शिक्षा समिति खरौन्धी गोरख नाथ चौधरी ने निरीक्षण किया ।विद्यालय के सभी शिक्षक को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बच्चों को देने को कहा। ताकि शत प्रतिशत रिजल्ट हो सके। साथ ही विद्यालय के प्रधानाध्यापकजितेंद्र पाल को निर्देश देते हुए उप प्रमुख ने कहा कि जो भी समस्या है तो हमें बताएं ताकि समय रहते उसका निदान किया जा सके।उन्होंने ने कहा कि विद्यालय की समस्या है उस को मै जिला शिक्षा पदाधिकारी से मिलकर बात करूंगा और निदान कराऊंगा। विद्यालय मे बहुत समस्या है लेकिन स्थानीय क्षेत्र के विधायक केवल जनता को मुर्ख बनाकर वोट का राजनितिक करते हैं। विधायक ही +2 उच्च विद्यालय का पदेन अध्यक्ष होते हैं। लेकिन उनके द्वारा एक दिन भी चार साल के अन्दर बैठक नहीं किया गया। विद्यालय मे बच्चों को लाइब्रेरी की कोइ व्यवस्थानही है। नही कम्प्युटर है न शिक्षक हैं। उप प्रमुख ने कहा कि हमारे स्तर से समस्या का बहुत जल्द समाधान किया ल जाएगा। विद्यालय का चाहरदीवारी के निर्माण के लिए जमीन का मापी कराना है ।उसे बहुत जल्द सीओ को निर्देश दिया जायगा।ताकि जल्द चाहरदीवारी का निर्माण किया जा सके।इस मौके पर रामबीर सिंह, चंदन कुमार सहित सभी शिक्षक उपस्थित थे।

114 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- संत जोसेफ कॉन्वेन्ट स्कूल का मना तीसरा वार्षिकोत्सव,सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

कार्यक्रम का उद्घाटन करते अतिथि
सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते बच्चे

> अनुशासन व संस्कारपूर्ण शिक्षा आज की जरूरत – कुंदन कुमार सिंह
विश्रामपुर (पलामू) :-  विश्रामपुर के संत जोसेफ कॉन्वेन्ट स्कूल का तीसरा वार्षिकोत्सव रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच समारोह पूर्वक मनाया गया.वार्षिकोत्सव समारोह का उद्घटान सीएमओ कुंदन कुमार सिंह,स्कूल के संस्थापक विजय पाण्डेय,नप अध्यक्ष हलीमा बीबी,जायंट्स ग्रुप के अध्यक्ष संजय पाण्डेय व थाना प्रभारी भगवान सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया.उद्घटान समारोह की अध्यक्षता स्कूल के निदेशक नारेंद्र कुमार तिवारी ने किया,जबकि संचालन अमित कुमार व शालिनी कुमारी ने किया.सीएमओ कुंदन कुमार सिंह ने कहा कि बच्चों को अनुसाशन व संस्कारपूर्ण शिक्षा देने की जरूरत है.इस बात की खुशी है कि यह स्कूल बच्चों को अनुसाशन में रखते हुये संस्करपूर्ण शिक्षा दे रहा है.उन्होंने स्कूल प्रबंधन की तारीफ करते हुये कहा कि कम शुल्क में बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराकर सराहनीय कार्य किया जा रहा है.इसके लिये स्कूल प्रबंधन बधाई का पात्र है.विजय पाण्डेय ने कहा कि शिक्षा विकास का मूल मंत्र है.मेरे पिताजी का सपना था कि क्षेत्र में शत-प्रतिशत साक्षरता हो.इसके लिये उन्होंने विश्रामपुर में कई विद्यालयों की स्थापना की थी.उनके अधूरे सपनो को मैं पूरा करने में लगा हूं.निदेशक नारेंद्र कुमार तिवारी ने स्कूल के तीन वर्षों की विकास यात्रा के बारे में लोगो को बताया.कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना हमारा एक मात्र उद्देश्य है.वार्षिकोत्सव समारोह के दौरान स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया.छात्र-छात्राओं ने एक से बढ़ कर एक गीत-नृत्य व नाटक प्रस्तुत कर अतिथियो का दिल जीत लिया.कार्यक्रम में बेहतर प्रस्तुति करने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूल प्रबंधन ने पुरस्कृत भी किया.मौके पर स्वास्थ्य मंत्री के जिला प्रतिनिधि रामचंद्र यादव,भाजपा नेता बृजेन्द्र पाठक,नागेंद्र प्रसाद पाण्डेय,ओम प्रकाश मिश्रा,सदानंद शुक्ला,दुर्गा सिंह,रजनीकांत सिंह,धनंजय कुमार दुबे,सुरभि तिवारी,निधि राय,पिंकी कुमारी,आशा वर्मा,संध्या कुमारी,सीमा कुमारी सहित स्कूल के शिक्षक-शिक्षिका,छात्र-छात्रा व काफी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे.

68 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखण्ड में सोमवार को झारखंड अधिविध परिषद राँची द्वारा आठवीं बोर्ड की परीक्षा शांतिपूर्ण सम्पन

राजी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देते बच्चें

खरौन्धी(गढ़वा) : प्रखंड में सोमवार को झारखंड अधिविध परिषद रांची द्वारा आठवीं बोर्ड की परीक्षा शांति पुर्ण सम्पन हो गया । इस वर्ष आठवी की परीक्षा में प्रखण्ड में कुल 1053 छात्र छात्राओं ने भाग लिया । प्रखण्ड शिक्षा प्रसार शिक्षा पदाधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि झारखंड अधिविध परिषद रांची के निर्देशानुसार आठवीं बोर्ड की परीक्षा सोमवार को सुबह 9:45 बजे से आयोजित किया गया था। परीक्षा में 100 अंकों का एक ही प्रश्न पत्र था।
कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराने के लिये 2+ उच्च विद्यालय राजी, परियोजना उच्च विद्यालय तोरेलावा तथा मध्य.विद्यालय अमरोरा को परीक्षा केंद्र बनाया गया है । इसमें 2+उच्च विद्यालय राजी में 560, परियोजना उच्च विद्यालय तोरेलावा में 305 तथा मध्य विद्यालय अमरोरा में 188 छात्र- छात्राओं ने आठवी की परीक्षा में भाग लिया । शांति पुर्ण परीक्षा सम्पन्न कराने में केन्द्राधिक्षक जितेंद्र पाल, नीरज दुबे तथा शिवदास बैठा का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

48 total views, 1 views today

मेराल(गढ़वा) : अष्टम वर्ग की परीक्षा कदाचारमुक्त सम्पन्न

मेराल(गढ़वा) : प्रखंड स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय दलेली में जैक द्वारा अष्टम वर्ग की परीक्षा ली जा रही है। विद्यालय केंद्राधीक्षक  केश्वर सिंह  ने बताया कि बौराहा, मेरौनी का सेंटर मेरे विद्यालय दलेली में दिया है। मौके पर महजुद शिक्षक अविद्य हुसैन, विनोद कुमार यादव, मो० अब्बास, राजेश सिंह, मो० युशूफ अंसारी, मनोज कुमार पांडेय, विपिन महतो, अनुराधा कुमारी, यास्मीन कौशर और 300 संख्या में परीक्षार्थी उपस्थित थे।

17 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी में स्वामी विवेकानंद क्लब खरौंधी के नेतृत्व में सर्व शिक्षा अभियान रैली का आयोजन किया गया

रैली में शामिल स्वामी विवेकानंद क्लब खरौंधी के सदस्य एवं स्कूली बच्चे

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी प्रखण्ड में स्वामी विवेकानंद क्लब खरौंधी के नेतृत्व में बुधवार को सर्व शिक्षा अभियान के तहत एक रैली का आयोजन किया गया।रैली चनंदनी मोड़ से होकर नावाडीह मोड़से होकर बिभिन्न टोलों तक गया।रैली में सब पढ़े सब बढ़े, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, मुना हो या मुनिया हो दो बच्चों की दुनिया आदि नारे लगाए जा रहे थे। क्लब के अध्यक्ष रंजीत पासवान, उपाध्यक्ष इंद्रजीत कुमार सचिव जितेंद्र पासवान, उपसचिव दिनेश पटवा, कोषाध्यक्ष सूरज विश्वकर्मा, उपकोषाध्यक्ष मिथलेश मेहता, सदस्य नीतीश कुमार, धनदेव पासवान, दुर्गेश ठाकुर, शैलेस बैठा, राकेश बैठा आदि उपस्थित थे।अध्यक्ष रंजीत पासवान ने बताया कि हमारा उद्देश्य हर गली और हर गाँव के बच्चे शिक्षा से जुड़े, शिक्षा के बिना जीवन अंधकारमय हो जाता है।लोगों ने जागरूकता लाने के उद्देश्य से हम रैली का आयोजन किए हैं। हमारा साथ टाइगर युवा क्लब खरौंधी ने भी दिया है। इस रैली में खरौंधी उच्च विद्यालय के छात्र छात्राओं ने भाग लिया।

127 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी प्रखंड संसाधन केंद्र में शिक्षकों का मासिक गुरुगोष्ठी आयोजित किया गया

मासिक गुरुगोष्ठी लेते प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी राकेश कुमार

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखंड के शिक्षकों की मासिक गुरुगोष्ठी शनिवार को हुई। गोष्ठी में मुख्य रूप से ज्ञान सेतु पाठ्यक्रम पर चर्चा की गई। बीईईओ राकेश कुमार ने कहा कि प्रखंड में अभी ज्ञान सेतु प्रशिक्षण समाप्त हुआ हैं। बीईईओ ने सभी विंदुओं पर विस्तृत जानकारी दिया। वही सभी शिक्षकों को निदेश दिया गया कि आप अपने विद्यालय में सभी विंदुओं का पालन सुनिश्चित करें। बीईईओ ने कहा कि विद्यालय में लर्निग अधिगम,अधिगम उद्देश्य,पाठयचार्य,पाठयक्रम, पाठ्यपुस्तक,अधिगम सूचक,मूल्यांकन,सतत मूल्यांकन,ग्रेड,स्तर निर्धारण पाठ योजना का निर्माण करना सुनिश्चित करें ताकि विद्यालय के अनुश्रवण के दौरान पाठ योजना रहें। वही राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को लेकर शिक्षकों को जानकारी दिया गया।जिसमें बताया कि 8 फरवरी को सभी बच्चों को एल्बेंडाजोल दवाई बच्चो को खिलाना सुनिश्चित करें। वही छुटे हुए बच्चे को 14 फरवरी को दवा खिलाना सुनिश्चित करें। बैठक में बीपीओ रविन्द्र कुमार मेहता, लेखापाल प्रदीप शुक्ला, बीआरपी राजेन्द्र प्रसाद, अमरेश कुमार, सुबास ठाकुर, उदेश पासवान, कामेश्वर सिंह, अरविन्द साह, सुनील ठाकुर, सतेन्द्र दास, गोविन्द उराँव,जमाल उद्दीन, अरविन्द प्रसाद, सहित सभी विद्यालय के शिक्षक उपस्थित थे।

36 total views, no views today

रेहला (पलामू) :- ज्ञान निकेतन में भी मना गांधी की पुण्यतिथि

पुण्यतिथि मनाते बच्चें

रेहला (पलामू) :- बेलचम्पा के ज्ञान निकेतन पब्लिक स्कूल में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि मानयी गयी.स्कूल प्रबंधन ने इस अवसर पर प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया.इससे पहले महात्मा गांधी के चित्र पर स्कूल परिवार द्वारा श्रद्धा-सुमन अर्पित किया गया.स्कूल के निदेशक अमित कुमार सिंह उर्फ बाबुल सिंह ने बच्चों को महात्मा गांधी के बताये मार्ग पर चलने का संकल्प दिलवाया.मौके पर प्रचार्य ओमप्रकाश मिश्रा,शिक्षक शैलेश चौबे,अजित तिवारी,विकास चौबे,सुरेंद्र शर्मा,गीता पाण्डेय,अब्दुल लतीफ,प्रवीण प्रसाद,प्रियंका गुप्ता,सईदा खातून,रश्मि सिंह,पुष्पा सिंह,राविया खातून,अंशिका सिंह,सबीहा खातून श्वेता चौबे,आशु चौबे सहित कई लोग मौजूद थे.

 

27 total views, no views today

रेहला (पलामू) :- ज्ञान निकेतन पब्लिक स्कूल का धूम-धाम से मना 17 वां वार्षिकोत्सव

वार्षिकोत्सव समारोह में मौजूद अतिथि
कार्यक्रम प्रस्तुत करते छात्रायें

> बच्चों के लिये अनुशासन व संस्कारपूर्ण शिक्षा जरूरी – गिरिनाथ सिंह
रेहला (पलामू) :- उमेश सिंह एजुकेशन एंड बेल्फेयर ट्रस्ट द्वारा संचालित बेलचम्पा के ज्ञान निकेतन पब्लिक स्कूल का 17 वां वार्षिकोत्सव धूम-धाम से मनाया गया.वार्षिकोत्सव समारोह का उद्घाटन पूर्व मंत्री गिरिनाथ सिंह,वानांचल डेंटल कॉलेज के चेयरमैन दिनेश सिंह,डीपीसीसी के अध्यक्ष अलखनाथ पाण्डेय व निदेशक अमित कुमार सिंह बाबुल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर के किय.उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता स्कूल के संस्थापक उमेश सिंह व संचालन प्रचार्य ओमप्रकाश मिश्रा ने किया.कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गिरिनाथ सिंह ने कहा कि बच्चों को अनुशासन व संस्कार्पूर्ण शिक्षा देने की जरूरत है.ताकि बच्चे आगे चलकर समाज व राष्ट्र का नाम रौशन कर सके.इस छोटे से जगह में स्थापित यह विद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में मिल का पत्थर साबित हो रहा है.उन्होंने ज्ञान निकेतन विद्यालय प्रबंधन की जमकर तारीफ करते हुये कहा कि शिक्षा के अलावा हर तरह की गतिविधियों में इस विद्यालय के छात्र शामिल रहते है.निदेशक बाबुल सिंह ने कहा कि स्कूल प्रबंधन शिक्षा के स्तर को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिये कृत संकल्पित है.हम शिक्षा के अलावा समाजिक सरोकार में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु स्कूल प्रबंधन कई ज्ञानबर्धक आयोजन करता रहा है.संस्थापक उमेश सिंह ने स्कूल के 17 वर्षो के विकास यात्रा का उल्लेख किया.कार्यक्रम के दौरान एक अनाथ बच्ची श्रेया कुमारी को स्कूल प्रबंधन ने गोद लिया.अब इस बच्ची को स्कूल प्रबंधन अपने खर्च पर पढ़ायेगा.यहां उल्लेखनीय ही कि ज्ञान निकेतन पब्लिक स्कूल प्रत्येक वर्ष एक अनाथ बच्ची को गोद लेता रहा है.श्रेया को गोद लेकर प्रबंधन ने 17 वर्षो के अपनी पुरानी परम्परा का इस वर्ष भी निर्वहन किया.वार्षिकोत्सव समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर मौजूद लोगों का मन मोह लिया.मौके पर शिक्षाविद अरुण कुमार सिंह,नयनतारा सिंह इंटर कॉलेज के प्राचार्य नीलम सिंह,शुशील शुक्ला,प्रदीप सिंह,गिरिवर तिवारी,एच के सिंह,अनित तिवारी,सुरेंद्र शर्मा,विकास चौबे, प्रवीण प्रसाद,अब्दुल लतीफ,शैलेश चौबे, प्रियंका कुमारी,सईदा खातून,आशु कुमारी,साबिया खातून,गीता पाण्डेय,रश्मि कुमारी,अंशिका कुमारी,राविया खातून,स्वेता कुमारी,प्रशांत तिवारी,अभिषेक दुबे,क्रेश राम सहित कई लोग मौजूद थे.

30 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- जमुना देवी कन्या उच्च विद्यालय के टॉपरों को किया गया सम्मानित

> सम्मान प्रतिभा को और बेहतर करने की प्रेरणा देता है – संजय पाण्डेय
विश्रामपुर (पलामू) :- गणतंत्र दिवस के अवसर पर विश्रामपुर जमुना देवी परियोजना कन्या उच्च विद्यालय के टॉपर छात्राओं को सम्मानित व पुरस्कृत किया गया.टॉपर छात्राओं को स्कूल के भूमिदाता स्व• महाबीर प्रसाद पाण्डेय के छोटे पुत्र संजय पाण्डेय ने अपनी ओर से पुरस्कृत व सम्मानित किया.यहां उल्लेखनीय है कि शैक्षणिक सत्र 2018 में इस विद्यालय की तीन छात्राओं ने पलामू जिला के टॉप-टेन में जगह हासिल की थी.सम्मान समारोह में संजय पाण्डेय ने कहा कि सम्मान प्रतिभा को और बेहतर करने की प्रेरणा देता है.यही प्रेरणा बच्चों को आगे जाकर मंजिल दिलाता है.मौके पर प्रधानाध्यापक दमोरद पाण्डेय,अवधबिहारी तिवारी,प्रमोदनंद पाठक,सरिता देवी,नीरजा देवी,मंजूर हसन जमाल,शिल्पा कुमारी,नंदनी गुप्ता,खुशी गुप्ता सहित कई लोग मौजूद थे.

 

27 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी प्रखण्ड के हाई स्कूल के मैदान में प्रखण्ड स्तरीय बाल समागम का आयोजन किया गया

बाल समागम का उद्घाटन करते उपप्रमुख और अन्य
बाल समागम में उपस्थित स्कूली बच्चे

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखंड के उच्च विद्यालय खरौंधी के मैदान में सोमवार को बाल समागम का आयोजन किया। जिसका शुभारंभ उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी, विधायक प्रतिनिधि उपेंद्र दास ने सयुक्त रूप से फीता काटकर तथा दीप प्रज्वलित कर किया । कार्यक्रम में वर्ग 3 से 5 तक के छात्र-छात्राओं का निबंध प्रतियोगिता, चित्रांकन, हैंडराइटिंग वर्ग 6 से 8 तक के छात्र-छात्राओं का क्विज प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, हैंडराइटिंग, आत्मरक्षा, प्रदर्शनी प्रतियोगिता, वर्ग 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं का क्विज प्रतियोगिता, निबंध, प्रतियोगिता चित्रांकन, वाद-विवाद प्रतियोगिता, सामाजिक विषयों पर आधारित नाटक, राष्ट्रीय भावना एवं लोक सांस्कृतिक आधारित गीत तथा विज्ञान प्रदर्शनी प्रतियोगिता सामूहिक नृत्य का आयोजन किया गया । बाल समागम का आयोजन से छात्र- छात्रा का काफी उत्साहित थे। उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने कहा सरकार द्वारा पुरे झारखंड में बाल समागम का आयोजन कराया जा रहा है । इस तरह के आयोजन से खेल के प्रति गांव के बच्चों का प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा । खेल से शरीर तथा मन का विकास होता है। बाल समागम का संचालन शिक्षक मृत्युंजय दुबे, अमरेश कुमार राम, इंदल पासवान ने किया. इस दौरान विधायक प्रतिनिधि उपेंद्र दास, थाना प्रभारी लक्ष्मीकांत पांडेय, समाजसेवी बृज बिहारी दुबे, बीपीओ रविन्द्र कुमार मेहता, परियोजना उच्च विद्यालय के प्रभारी दिनेश दुबे, शिक्षक मोतीचंद जयसवाल, गोबिंद उरांव, अरविंद कुमार साह, कामेश्वर प्रसाद सिंह, अरविंद कुमार गुप्ता,सतेंद्र दास, आनन्द गुप्ता, सुनील ठाकुर, विभूति नारायण सिंह, अरविंद कुमार साह, मिथलेश पाल, नारद राम सहित प्रखंड के सभी विद्यालय के छात्र-छात्रा उपस्थित थे।

52 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखण्ड मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय खरौंधी का संचालन समय पर नही होने से पठन पाठन पर पड़ रहा असर

स्कूल में उपस्थित बच्चे जिनकी संख्या काफी कम है

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखण्ड मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय खरौंधी का संचालन प्रधानाध्यापक राजनंदन राम के द्वारा कभी भी समय पर नही किया जाता है । जिससे विद्यालय में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्रों का पठन पाठन तथा मध्यान भोजन समय पर नही मिल रहा है । जिससे विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति में काफी गिरावट आया है । गुरुवार को मध्य विद्यालय खरौंधी का संचालन 10:50 बजे प्रार्थना, 11:25 बजे छात्रों की उपस्थिति ली गयी । छात्रों की उपस्थिति पंजी में उपस्थित छात्रों के नाम के आगे डॉट मार्किंग कर रजिस्टर को खाली छोड़ दिया गया था । विद्यालय में लगभग 495 छात्रों में से 148 छात्र ही उपस्थित थे । जबकि गढ़वा उपायुक्त के निर्देश पर विद्यालय का संचालन 10 बजे से 3 बजे तक करना है । जानकारी के अनुसार 8 जनवरी को प्रबंधन समिति अध्यक्ष तथा विद्यालय के छात्रों ने मध्यान भोजन में सड़ा आलु देखकर हंगामा किया गया था । समाचार पत्र प्रकाशित किया गया था । उसके बाद भी विद्यालय में कोई सुधार नही होना दुर्भाग्य पूर्ण है । विद्यालय प्रबंधन समिति अध्यक्ष संगीता पासवान ने बतायी विद्यालय का संचालन समय से नही किया जाता है । सचिव तथा संयोजिका के मिलीभगत से कभी भी मध्यान भोजन मेनू के अनुसार नही दिया जाता है ।

पक्ष

प्रधानाध्यापक राजनंदन राम ने बताया आज ठंड की वजह से विद्यालय संचालन में देर हुआ है । पारा शिक्षक के हड़ताल पर चले जाने से छात्रों की उपस्थिति काम हो गया है । उपस्थित छात्रों को मेनु के अनुसार मध्यान भोजन दिया जाता है ।इस संबंध में बीइइओ राकेश कुमार ने बताया मैं भी विद्यालय का निरीक्षण किया था । विद्यालय में लगभग 100 छात्र ही उपस्थित थे । प्रधानाध्यापक को कड़ी फटकार लगाते हुये स्पष्टीकरण का मांग किया गया है । विद्यालय में अभी तक सुधार नही हुआ तो कार्यवायी किया जाएगा।

30 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- रेड रोज में मनाया गया स्वामी विवेकानंद की जयंती

जयंती मनाते लोग

> मुसहर परिवारों के बीच स्कूल प्रबंधन ने बांटा रजाई-तोषक
विश्रामपुर (पलामू) :- बीपी मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा संचालित विश्रामपुर के रेड रोज पब्लिक स्कूल में स्वामी विवेकानंद की जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई.जयंती समारोह की शुरुआत स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर के किया गया.जयंती को स्कूल प्रबंधन ने युवा दिवस के रूप में भी मनाया.स्कूल के निदेशक राजन पाण्डेय ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला.उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद युवाओं के आदर्श है.उनकी विचारधारा आज भी प्रसंगिक है.श्री पाण्डेय ने बच्चों को स्वामी विवेकानंद के पद चिन्हों पर चलने का संकल्प दिलवाया.मौके पर सुशांत कुमार,नीतू सिंह,सरिता कुमारी,प्रिया कुमारी,दीपक कुमार,पम्मी कुमारी सहित कई शिक्षक-शिक्षिका व छात्र-छात्रा मौजूद थे.
> ट्रस्ट ने मुसहर परिवारों के बीच रजाई का किया वितरण
बीपी मेमोरियल ट्रस्ट ने स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मुसहर परिवारों के बीच रजाई व तोषक का वितरण किया.ट्रस्ट के राजन पाण्डेय ने मुसहरों के घर जा कर उन्हें रजाई व तोषक दिया.इस कड़ाके की ठंढ में रजाई-तोषक पाकर मुसहरों के चेहरों पर मुश्कान खिल गयी.राजन पाण्डेय ने कहा कि उपेक्षित मुसहर समाज को रजाई-तोषक देकर मन को शांति मिल रही है.

 

36 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी में डीएलएड प्रशिक्षण के नाम पर खानापूर्ति

प्रशिक्षण लेते प्रशिक्षु शिक्षक

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी प्रखंड के परियोजना उच्च विद्यालय तोरेलावा में डीएलइडी का कार्यशाला आधारित गतिविधि के नाम पर खाना पूर्ति किया जा रहा है। संचालित कार्यशाला में शनिवार को लगभग 12 बजे तक 92 में से मात्र 9 प्रशिक्षु शिक्षक ही उपस्थित थे । 2 बजे तक लगभग 25 प्रशिक्षु शिक्षक उपस्थित हो गये थे । जानकारी के अनुसार परियोजना उच्च विद्यालय तोरेलावा में पिछले 22 दिसम्बर से डीएलइएड का कार्यशाला आधारित गतिविधि संचालित किया जा रहा है। जिसमे एलपी अकेडमी से लगभग 56 तथा कौटिल्य विद्यालय से 15, बीएन्टी मेमोरियल से 8, टेंडर हार्ट से 9 तथा अन्य 4 विद्यालय से प्रशिक्षु शिक्षक को शामिल किया गया है। लेकिन प्रशिक्षु शिक्षक कार्यशाला में रुचि नही ले रहे है। बीइइओ राकेश कुमार ने प्रखंड के विद्यालयों का निरीक्षण के क्रम में डीएलइएड प्रशिक्षण का भी निरीक्षण किया। प्रशिक्षक तथा प्रशिक्षु शिक्षक को फटकार लगाते हुये अनुपस्थित प्रशिक्षु शिक्षक प्रिया कुमारी, सरिता कुमारी, सविता कुमारी, इशरत परवीन, निशा रानी, धीरज कुमार पांडे, प्रतिभा कुमारी, अनामिका कुमारी, सीमा लकडा, नेहा कुमारी, सुमित पाल, सविता देवी, आशा सिंह सहित 67 प्रशिक्षु शिक्षक का हाजरी काट दिया। साथ ही कहा प्रतिदिन कार्यशाला में भाग ले अन्यथा कार्यवायी के लिए वरीय पदाधिकारी को लिखा जाएगा । इस दौरान प्रशिक्षक मृत्युंजय दुबे, नीरज दुबे, आनंद कुमार गुप्ता उपस्थित थे.

122 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- विश्वविद्यालय टॉपर काजल को रेड रोज स्कूल ने किया सम्मानित

विद्यालय परिवार के साथ काजल

> सम्मान प्रतिभा को और बेहतर करने की प्रेरणा देता है – राजन पाण्डेय
विश्रामपुर (पलामू) :- विश्रामपुर के रेड रोज स्कूल प्रबंधन ने विश्वविद्यालय टॉपर काजल शुक्ला को सम्मानित किया.इसके लिये स्कूल परिसर में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था.सम्मान समारोह की अध्यक्षता स्कूल के निदेशक राजन पाण्डेय व संचालन प्रचार्य कन्हाई चौधरी ने किय.सम्मान समारोह में स्कूल प्रबंधन ने काजल शुक्ला को मेडल व प्रसस्तिपत्र देकर सम्मानित किया.यहां उल्लेखनीय है कि काजल शुक्ला इंजीनियरिंग में नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय में टॉप स्थान हासिल की है.समारोह में राजन पाण्डेय ने कहा कि क्षेत्र की बेटी ने जो उपलब्धि हासिल की है उससे हम सब गर्वान्वित है.हमारा मानना है कि प्रतिभा को प्रोत्साहित व सम्मानित किया जाना चाहिये.क्योंकि सम्मान प्रतिभा को और बेहतर करने की प्रेरणा देता है.विश्वविद्यालय टॉपर काजल शुक्ला ने स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ अपना अनुभव साझा किया.काजल ने स्कूल के छात्र-छात्राओं को जीत का कई मंत्र भी दिया.मौके पर युवा भाजपा नेता शुशील शुक्ला,दीपक कुमार,रंजू कुमारी,सुशांत कुमार,मेघा कुमारी,पल्लवी कुमारी,पम्मी कुमारी,विरजु रावत,प्रिया कुमारी,सरिता कुमारी,नीतू सिंह सहित कई लोग मौजूद थे.

 

97 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- मुख्यमंत्री से मिली इंजीनियरिंग की टॉपर छात्रा काजल

मुख्यमंत्री के साथ काजल शुक्ला

> रघुवर दास ने दिये कई टिप्स,की उज्ज्वल भविष्य की कामना
विश्रामपुर (पलामू) :- इंजीनियरिंग में विश्वविद्यालय की टॉपर छात्रा काजल शुक्ला मुख्यमंत्री रघुवर दास से मिली.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने काजल को अपने आवास पर मिलने हेतु बुलाया था.मुख्यमंत्री ने काजल को कई टिप्स दिये.उन्होंने काजल के उज्ज्वल भविष्य की कामना की.यहां उल्लेखनीय है कि काजल नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग में सर्वोच्च स्थान हासिल की है.इससे पहले काजल शुक्ला राज्यपाल से भी मिल चुकी है.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने काजल के आगे की पढ़ाई के बारे में पूछा उन्होंने काजल को उच्च शिक्षा में हर संभव मदद देने का भरोसा भी दिलाया.श्री दस ने कहा कि झारखंड की बेटियां देश ही नही अंतराष्ट्रीय स्तर पर जीत का परचम लहरा रही है.राज्यपाल व मुख्यमंत्री से मिलने के बाद काजल आत्मविश्वास से लबरेज है.काजल शुक्ला विश्रामपुर नगर परिषद अंतर्गत वार्ड नौ के डंडिला खुर्द गांव की रहने वाली है.काजल युवा भजपा नेता शुशील शुक्ला की बेटी है.काजल के इस उपलब्धि से पूरा क्षेत्र गर्वान्वित है.

118 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- रेड रोज के बच्चे गये शैक्षणिक टूर पर,उठाया पिकनिक का लुफ्त

सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते छात्र

> छात्र-छात्राओं ने किया मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति
विश्रामपुर (पलामू) :- क्रिस्मस डे के अवसर पर विश्रामपुर रेड रोज पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्रा शैक्षणिक टूर पर गये.स्कूल प्रबंधन ने बच्चों को कोठीलवा पहाड़ की तलहटी में ले जाकर प्राकृतिक संसाधनों के बारे में बतलाया.बच्चों को मानव जीवन मे प्रकृतिक के महत्व के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया.प्राकृतिक सौंदर्य अवलोकन के बाद बच्चों ने पिकनिक का भी लुफ्त उठाया.इस दौरान छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया.छात्राओं ने गीत-नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति कर लोगो का मन मोह लिया.स्कूल के निदेशक राजन पाण्डेय ने कहा कि बच्चों के बौद्धिक विकास हेतु स्कूल प्रबंधन प्रत्येक वर्ष इस तरह का आयोजन करता है.मौके पर विश्रामपुर नप के प्रथम उपाध्यक्ष बड़कू सिंह,रविरंजन पाठक उर्फ सोनू पाठक,ईश्वरी सिंह,तीर्थराज सिंह,कृष्णा गुप्ता,विरजु रावत,कन्हाई चौधरी,सरिता कुमारी,पम्मी कुमारी,पल्लवी कुमारी,मेघा कुमारी,प्रिया कुमारी,दीपक कुमार सहित कई लोग मौजूद थे.

 

77 total views, no views today

रेहला (पलामू) :- गुरहा स्तरोन्नत उच्च विद्यालय में पोषक का वितरण

पोषाक वितरण करते अतिथि

रेहला (पलामू) :- विश्रामपुर प्रखंड के गुरहा स्तरोन्नत उच्च विद्यालय में छात्र-छात्राओं के बीच पोषाक का वितरण किया गया.छात्र-छात्राओं के बीच पोषाक का वितरण मुखिया सुनीता देवी व वार्ड सदस्य राजेश चंद्रवंशी ने किया.वितरण समारोह की अध्यक्षता शिक्षक शिवपूजन दुबे व संचालन प्रदीप सिंह ने किय.मुखिया सुनीता देवी ने कहा कि पोषाक से बच्चों में एकरूपता आता है.वार्ड सदस्य राजेश चंद्रवंशी ने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में भी कई कल्याणकारी योजनायें चला रही है.जरूरत है इन योजनाओं को धरातल पर उतारने की.मौके पर विद्यालय प्रबंधन समिति अध्यक्ष साधना देवी,समाजसेवी मनोज चौधरी,महेंद्र राम,राजेश्वरी गुप्ता,पूजा कुमारी, विष्णुदेव सिंह सहित कई लोग मौजूद थे.

63 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- बेटियों को दिया गया कराटे का प्रशिक्षण

प्रमाणपत्र के साथ कराटेकार

विश्रामपुर (पलामू) :- मेदिनीनगर सदर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं को कराटे का प्रशिक्षण दिया गया.बेटियों को प्रशिक्षण मुख्य कराटे प्रशिक्षक सिहान संतोष कुमार व सेनसाई सकेंद्र कुमार ने दिया.छात्रओं के लिये कराटे प्रशिक्षण पिछले तीन माह से चल रहा था.शनिवार को कराटे प्रशिक्षित छात्राओं ने अपना हुनर दिखाया.प्रशिक्षण में अब्बल रहे 50 प्रशिक्षित छात्राओ के बीच प्रमाणपत्र का भी वितरण किया गया.प्रमाणपत्र का वितरण वार्डेन किरण कुमारी सिंह ने किया.प्रशिक्षक संतोष कुमार ने बताया कि छात्राओं को विपरीत परिस्थिति में आत्मरक्षा का गुर सिखाया गया है.वार्डेन किरण कुमारी सिंह ने कहा कि बेटियों को सुरक्षा की ओर एक कदम बढ़ाते हुये उन्हें कराटे का प्रशिक्षण दिलवाया गया है.मौके पर कई लोग मौजूद थे.

128 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : जिला बिससूत्री उपाध्यक्ष ने खरौंधी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का किया निरीक्षण

विद्यालय का जाँच करते बिससूत्री उपाध्यक्ष एवं प्रमुख धर्मराज पासवान

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखंड के सिसरी गांव स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की जांच जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष सिद्धेश्वर लाल अग्रवाल व प्रमुख धर्मराज पासवान ने जांच की। जांच के दौरान जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष ने दसवीं कक्षा की छात्राओं से सामान्य ज्ञान की जानकारी ली। सामान्य ज्ञान के तहत उन्होंने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और झारखंड के राज्यपाल का नाम पूछे परन्तु एक भी छात्राओं ने नाम नहीं बता सकी। इसके अलावे झारखंड के मुख्यमंत्री का नाम दस छात्राओं ने नाम बताई जबकि प्रधानमंत्री का नाम बीस छात्राएं ही बता सकी। इस पर बीस सूत्री उपाध्यक्ष ने शिक्षकों का लापरवाही बता कर सामान्य ज्ञान सुधारने की बात कहा. जिलाउपाध्यक्ष ने प्रखंड के पिपरा गांव के तेजबली पासवान की लड़की व नौवीं कक्षा की छात्रा रामबासी कुमारी के छत से गरने की घटना की जानकारी ली ।जानकारी मे वार्डेन किरण कश्यप ने बताया कि छात्रा छात्रा की आपस की लड़ाई मे छात्रा रामबासी कुमारी छत से कूद गई ।उसका इलाज के लिए भवनाथपुर स्वास्थ्य केन्द्र मे कराने के बाद वंशीधर नगर स्थित डा रविंद्र के कम्पाउंड र सलाहुद्दीन के पास फरैक्चर पैर का बैंडेज कराई थी ।उसने बताया कि बेहतर इलाज के लिए मेदनीनगर स्थित हड्डी विशेषज्ञ राहूल अग्रवाल के पास भेज दीं है ।छात्रा के शरीर मे खून की कमी है इसके लिए खून की ब्यवस्था की जारही हैं। इस पर बीस सूत्री उपाध्यक्ष ने विद्यालय प्रबंधन की घोर लापरवाही बताया है। इस मामला को जिला की बैठक मे रखने की बात कही है। साथ ही कहा कि उपायुक्त से खरौंधी मे स्थित कस्तूरबा विद्यालय का जांच करने के लिए कहेंगे। इस मौके पर प्रखंड बीस सूत्री अध्यक्ष विश्वनाथ राम, उपाध्यक्ष अरूण कुमार सिंह उपस्थित थे।

109 total views, 1 views today

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में नवम की छात्रा का छत से छलांग लगाने पर पैर फ्रेक्चर के बाद भी विद्यालय प्रबंधन द्वारा समुचित इलाज की ब्यवस्था नही अभिभावकों में आक्रोश

घायल छात्रा को इलाज के लिए भेजते प्रमुख धर्मराज पासवान

इसी बिल्डिंग के छत पर से कूदी थी छात्रा

खरौंधी(गढ़वा) : प्रखंड के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की नौवीं कक्षा की छात्रा रामबासी कुमारी विद्यालय के चौथे तल्ले से छलांग लगाने के बाद चौथा दिन भी हड्डी विशेषज्ञ चिकित्सक से इलाज विद्यालय प्रबंधन के द्वारा नहीं कराया जा सका। जिससे छात्रा के परिजनों मे काफी आक्रोश है। समाचार के अनुसार विगत सोमवार की संध्या लगभग पांच बजे रामबासी कुमारी का झगड़ा अन्य छात्राओं के साथ घर से लाए नास्ता को खाने को लेकर हो गई ।झगड़ा के बाद छात्रा रामबासी कुमारी को डांट फटकार टिचरों के द्वारा किया गया। इसी बीच रामबासी कुमारी विद्यालय के छात्रावास के उपरी तल्ले पर चढ़कर छलांग लगा दी। छलांग लगाने के बाद छात्रा निचे चारदिवारी के पास फर्श पर अचेत अवस्था मे बेहोश पड़ी रही। कुछ देर के बाद अचेत अवस्था मे पड़ी छात्रा को गार्ड ने उठा कर अन्दर विद्यालय मे लाया। इसके उसका इलाज के लिए प्राथमीक स्वास्थ्य केंद्र भवनाथपुर ले जाया गया। इसके बाद भवनाथपुर मे ही छात्रा के पैर और रीढ़ की हड्डियों का एक्सरे एवं अल्ट्रासाउंड कराया गया।इसमें रीढ़ की हड्डी एवं पैर की हड्डी मे फरैक्चर बताया गया। हड्डियों मे फ्रैक्चर होने के बावजूद वार्डेन के द्वारा किसी हड्डी विशेषज्ञ को ना दिखा कर झोला छाप डाक्टर के पास वंशीधर नगर मे इलाज कराया गया। इलाज के बाद छात्रा को उसके परिजनों को सौंप दिया गया। छात्रा के पिता राजबली पासवान ने बताया कि रामबासी कुमारी दर्द से कराह रही थी ।दवा के लिए बुधवार को विद्यालय मे गया तो दर्द का चार गोली देकर वापस भेज दिया गया। गोली खाने के बाद भी कोई सुधार नहीं हुआ। तो प्रमुख धर्मराज पासवान के पास शिकायत की। गुरूवार को धर्मराज पासवान के पहल पर घायल छात्रा को हड्डी विशेषज्ञ चिकित्सक के इलाज के लिए भेजा गया। इधर प्रमुख धर्मराज पासवान ने बताया कि पहले छात्रा का बेहतर इलाज के लिए मेदनीनगर भेजा गया है। इसके बाद विद्यालय प्रबंधन के द्वारा बरती लापरवाही की समीक्षा की जाएगी। इधर बीईईओ राकेश कुमार ने कहा कि छात्रा समुचित इलाज की ब्यवस्था की जाएगी।

186 total views, no views today

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी प्रखण्ड के नव प्राथमिक विद्यालय केवाल सिसरी के पारा शिक्षक उमेश्वर मेहता सरकार के तानाशाही के कारण सब्जी बेच कर परिवार का भरन पोषण करने पर मजबूर

सब्जी बेचते पारा शिक्षक उमेश्वर मेहता

खरौंधी(गढ़वा) : खरौंधी प्रखंड के नव प्राथमिक विद्यालय केवाल सिसरी के पारा शिक्षक उमेश्वर मेहता सरकार के उदासीनता के कारण सब्जी बेचने पर मजबूर हैं। उन्होंने ने कहा कि हमलोग बीजेपी की सरकार बनाने में जितोड़ मेहनत किया था। पारा शिक्षकों की बदौलत झारखंड में बीजेपी की सरकार बनी थी।परन्तु सरकार के हठधर्मिता के कारण पारा शिक्षक 35 दिनों से हड़ताल पर है।और हमे सब्जी बेच कर परिवार का भरन पोषण करना पड़ रहा है। वहीं पारा शिक्षक संघ के प्रखण्ड अध्यक्ष इन्दल पासवान ने कहा कि बीजेपी के घोषणा पत्र में पारा शिक्षकों को स्थाईकरण और समान कार्य के बदले समान बेतन देने की बात कही गयी थी।पर सरकार बन जाने के बाद सुर बदल गया। हमलोग अपनी जायज मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं।गरीब के बच्चे स्कूल जाना बंद कर दिए हैं। पर सरकार को इससे कोई मतलब नहीं हैं। हमारे आठ पारा शिक्षक काल की गाल में समा गए हैं। पर सरकार कुंभकर्णी नींद में सोया हुआ है। खरौंधी प्रखण्ड के 58 विद्यालय में से 38 विद्यालय में ताला लटका हुआ है। पर सरकार सोई हुई है।हम पारा शिक्षकों को लाठी चार्ज कर जेल भेज दिया। जबकि 67 हजार पारा शिक्षक झारखंड के मूल निवासी हैं हम मुख्यमंत्री से मांग करते हैं कि 5200 का स्केल देते हुए सभी पारा शिक्षकों पर से दर्ज मुकदमा वापस ले। हमारे 15 साल के सेवा का प्रतिफल देने का कार्य करें न कि घर उजाड़ने का। इस मौके पर बिभूतिनारायन सिंह, पंकज कुमार कुशवाहा, इन्द्रमन यादव, शिवपूजन यादव, प्रदीप कुमार यादव, मुकेश सिंह, संतोष मेहता, नारद राम, उदय गुप्ता, सहित कई पारा शिक्षक उपस्थित थे।

162 total views, no views today

विश्रामपुर (पलामू) :- राजहरा सरस्वती शिशु विद्या मंदिर का मना वार्षिकोत्सव

वार्षिकोत्सव समारोह का उद्घाटन करते अतिथि

> शिक्षा ही विकास का मूल मंत्र है – अजय दुबे
विश्रामपुर (पलामू) :- राजहरा के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर का वार्षिकोत्सव समारोह पूरे धूमधाम के साथ मनाया गया.समारोह का उद्घाटन कांग्रेस के पूर्व विस प्रत्याशी अजय दुबे ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया.उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता व संचालन स्कूल के संचालक मनोज पाण्डेय ने किया.अजय दुबे ने कहा कि शिक्षा ही विकास का मूल मंत्र है.शिक्षा के बगैर विकास की कल्पना करना भी बेमानी होगा.जब बच्चे शिक्षित होंगे तभी वे अपना अधिकार समझ पायेंगे.उन्होंने स्कूल प्रबंधन से बच्चों को गुणवत्ता,अनुशासन व संस्कार पूर्ण शिक्षा देने का अपील किया.वार्षिकोत्सव समारोह के दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था.सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने मनोरम गीत,नृत्य व बेहतर नाटक-मंचन की प्रस्तुति कर उपस्थित लोगों का मन मोह लिया.मौके पर संस्कार भारती के जिला अध्यक्ष प्रियरंजन पाठक,अशोक आचार्य,रविन्द्र पाण्डेय,आचार्य अनूप,आचार्य अरुण,रविन्द्र ठाकुर,ममता कुमारी,पूजा कुमारी सहित कई लोग मौजूद थे.

 

62 total views, 1 views today

विश्रामपुर (पलामू) :- भूगर्भशास्त्र ऑनर्स में अंजली चौबे बनी विश्वविद्यालय टॉपर

विश्वविद्यालय टॉपर अंजली

> विश्रामपुर सहदेव चंद्रवंशी बीएड कॉलेज की छात्रा है अंजली
विश्रामपुर (पलामू) :- विश्रामपुर प्रखंड के केतात कला ग्राम पंचायत की बेटी अंजली चौबे भूगर्भशास्त्र ऑनर्स में नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय में टॉप स्थान हासिल कर क्षेत्र का नाम रौशन की है.अंजली विश्रामपुर के सहदेव चंद्रवंशी बीएड कॉलेज की छात्रा है.उसने सत्र 2015-18 में भूगर्भशास्त्र ऑनर्स से विश्वविद्यालय में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है.अंजली वरीय भजपा नेता सह विधायक प्रतिनिधि सत्येन्द्रनाथ चौबे उर्फ ललन चौबे की भतीजी व संवेदक अखिलेश कुमार चौबे की बेटी है.उसकी इस उपलब्धि से पूरा क्षेत्र गर्वान्वित है.अंजली ने अपनी उपलब्धि का श्रेय कॉलेज प्रबंधन को देते हुये अपने माता-पिता के नाम समर्पित किया है.इधर आगामी 18 दिसंबर को रांची राजभवन में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल द्वारा अंजली को सम्मानित किया जायेगा.

113 total views, 1 views today

रेहला (पलामू) :- राष्ट्रीय कला प्रतियोगिता में रोहन ने जीता गोल्ड

गोल्ड विजेता रोहन

> आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल का छात्र है रोहन
रेहला (पलामू) :- आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल के तीसरी क्लाश का छात्र रोहन तिवारी ने राष्ट्रीय कला प्रतियोगिता में गोल्ड हासिल किया है.रोहन के पिता देवब्रत तिवारी रेहला के ग्रसिम इंड्रस्टीज में कार्यरत है.यहां उल्लेखनीय है कि रोहन ने रंगोत्सव मुम्बई की ओर से आयोजित राष्ट्रीय कला लेखन प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल कर यह गोल्ड अवॉर्ड जीता है.इस राष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगिता में देशभर के प्रतिभागी शामिल हुये थे.उसकी इस उपलब्धि पर आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल प्रबंधन व ग्रसिम इंड्रस्टीज प्रबंधन ने बधाई दी है.गोल्ड जीत कर आये रोहन का जोरदार स्वागत किया गया.रोहन के पिता देवब्रत तिवारी ने कहा कि उसके इस उपलब्धि से पूरा क्षेत्र गर्वान्वित है.रोहन ने अपने सफलता का श्रेय स्कूल प्रबंधन को देते हुये अपनी उपलब्धि को माता-पिता को समर्पित किया है.

 

77 total views, 1 views today

रेहला (पलामू) :- केतात स्तरोन्नत उच्च विद्यालय में साबुन बैंक की स्थापना

साबुन बैंक का उद्घाटन करते अतिथि
साबुन से हाथ धुलाई का शपथ लेते बच्चे

 

> खाने से पहले व शौच जे बाद साबुन से हाथ धोने का बच्चों ने लिया शपथ
रेहला (पलामू) :- विश्रामपुर प्रखंड के केतात स्तरोन्नत उच्च विद्यालय में स्वच्छ भारत – स्वच्छ विद्यालय मुहिम को तेज करने के उद्देश्य से साबुन बैंक की स्थापना की गयी.स्थापित साबुन बैंक का उद्घाटन प्रखंड प्रमुख संतोष चौबे ने किया.उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता प्रधानाध्यापक रमेश चौबे व संचालन शिक्षक मनोज दुबे ने किया.प्रमुख संतोष चौबे ने कहा कि साफ-सफाई व स्वच्छता से कई संभावित रोगों से बचाव किया जा सकता है.इसीलिये प्रत्येक व्यक्ति को वेहतर स्वास्थ्य के लिये स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करना ही होगा.प्रमुख ने साबुन बैंक में अपनी ओर से दो दर्जन साबुन भी दान किया.इसके अलावा कार्यक्रम में यूनिसेफ स्पोर्ट टीम के मनीष चौबे ने बच्चों को खाने से पहले व शौच के बाद साबुन से हाथ धुलाने का शपथ दिलवाया.मौके पर अमरेश कुमार,गंगाधर पाठक सहित कई शिक्षक मौजूद थे.

 

115 total views, 1 views today

विश्रामपुर (पलामू) :- डंडिला की बेटी काजल ने पलामू का नाम किया रैशन,बनी विश्वविद्यालय टॉपर

विश्वविद्यालय टॉपर काजल शुक्ला

> आगामी 18 दिसंबर को राज्यभवन में काजल को राज्यपाल करेंगे पुरस्कृत
विश्रामपुर (पलामू) :- विश्रामपुर नगर परिषद अंतर्गत वार्ड 9 के डंडिला खुर्द की बेटी काजल शुक्ला ने विश्वविद्यालय टॉपर बनकर पलामू का नाम रौशन की है.काजल शुक्ला विश्रामपुर के आरसीआईटी की छात्रा है.उसने सत्र 2014-18 के कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय में टॉप स्थान हासिल की है.काजल शुक्ला युवा भाजपा नेता शुशील शुक्ला की बेटी है.वर्तमान में काजल रांची के वेब कंपनी में नेट सफ्लायर पर इंट्रेंसी कर रही है.काजल के इस सफलता से पूरा क्षेत्र गर्वान्वित है.आगामी 18 दिसंबर को रांची राजभवन में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल के द्वारा काजल को पुरस्कृत व सम्मानित किया जायेगा.काजल ने अपनी सफलता का श्रेय कॉलेज प्रबंधन को देते हुये इस उपलब्धि को अपने माता-पिता को समर्पित किया है.

 

488 total views, 4 views today

रेहला (पलामू) :- कमता उर्दू मध्य विद्यालय में प्रमुख ने किया पोषाक का वितरण

पोषाक वितरण करते अतिथि

> बच्चों में समानता लाने का पोषाक सबसे शसक्त माध्यम – संतोष
रेहला (पलामू) :- विश्रामपुर प्रखंड के कमता उर्दू उत्क्रमित मध्य विद्यालय में छात्र-छात्राओं के बीच पोषाक का वितरण किया गया.छात्र-छात्राओं के बीच पोषाक का वितरण प्रखंड प्रमुख संतोष चौबे ने किया.पोषाक वितरण समारोह की अध्यक्षता प्रधानाध्यापक कौशर इकबाल व संचालन वार्ड सदस्य सफीक अहमद ने किया.प्रमुख संतोष चौबे ने कहा कि बच्चों में समानता लाने का पोषाक वितरण सबसे शसक्त माध्यम है.पोषाक बच्चों में एक रूपता लाता है.पोषाक से अमीरी-गरीबी का भेदभाव भी खत्म हो जाता है.उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में भी कई महत्वपूर्ण योजनायें चला रही है.इन योजनाओं को वास्तविक जरुरतमंदों तक पहुंचाने की जरूरत है.श्री चौबे ने कहा कि सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों से बेहतर बनाने का प्रयास हमेशा होना चाहिये.ताकि गरीब के बच्चे भी बेहतर शिक्षा पा सके.मौके पर शिक्षिका निशा कुमारी,विद्यालय प्रबंधन समिति अध्यक्ष जनार्दन पासवान,जाकिर खान,श्रवण कुमार सहित कई लोग मौजूद थे.

 

76 total views, no views today