हरिहरपुर/कांडी(गढ़वा) : क्षेत्रिय विधायक ने क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यो का किया निरीक्षण

> क्षेत्र में सड़क एवं बिजली का कार्य धीमी गती से हो रहा है, कार्य में तेजी लाएं  ” विधायक भानू प्रताप शाही”

> बिजली कि समस्या जनवरी तक हो सकती है दूर

हरिहरपुर/कांडी(गढ़वा) : क्षेत्रिय विधायक श्री भानु प्रताप शाही रविवार को अपने क्षेत्र के हो रहे विकास कार्यो का निरीक्षण किया।   श्री शाही निरीक्षण के दौरान विधायक श्री साही सड़क के कार्यो में हो रही लापरवाहीयों एवं धीमी गती से हो रहे कार्यो के लिए अभियंता को फटकार लगाया तथा जल्द से जल्द कार्य में तेजी लाने को कहा तथा इसी क्रम में श्री शाही ने बिजली विभाग के अभियंता से फोन के माध्यम से बात करके लूका , कवलदाग , रपुरा एवं मझिगावां में जल्द से जल्द बिजली के हो कार्यो में तेजी लाने को कहा ताकी इन चार गावों मे जनवरी तक बिजली जल सके. आगे उन्होंने कहा की हमारा जो पावरग्रीड का टारगेट है वह भी जनवरी तक पुरा हो जाए। तथा दशहरा तक बत्तो गांव में बिजली जल जाए। क्षेत्र भ्रमण के दौरान श्री शाही नेलूका,कवलदाग, मझिगावां, डूमरसोता, एवं हरिहरपुर का दौरा किया। मौके पर दयानंद भगत,बबलू सिंह, लल्लू ठाकूर, दुर्गा राम , जगत किशोर चौबे, अरूण मिश्रा, युगेश चौबे, रामध्यान राम, राजेन्द्र पासवान, शंभू सिंह तथा कार्यकर्ता एवं सैकड़ो ग्रामिण मौजुद थे।

103 total views, 3 views today

लातेहार : लातेहार डीसी के आदेश को भी नहीं मान रहे नगर पंचायत विभाग के अनुसेवक

> खुलेआम उड़ाई जा रही है उपायुक्त के आदेश की धज्जियां
> 25 अगस्त को उपायुक्त ने जारी किया था आदेश पत्र, 15 दिनों बाद भी उपायुक्त के आदेश का नहीं हो सका अनुपालन
> डीसी से भी पावरफुल है नगर पंचायत विभाग के अनुसेवक संतोस कुमार सिंह
> अब देखना यह है कि डीसी की ओर से क्या होती है कार्रवाई
 लातेहार : झारखंड में पदस्थापना के दौरान सरकारी कर्मियों को जो जगह पसंद आ जाती है। उसे वह छोड़ना नहीं चाहते इसकी बानगी लातेहार नगर पंचायत में देखने को मिल रही है। यहां लातेहार उपायुक्त राजीव कुमार के द्वारा नगर पंचायत के अनुसेवक संतोष कुमार सिंह को एसडीएम कार्यालय में योगदान करने का निर्देश दिया है। उपायुक्त ने ज्ञापांक 552 व दिनांक 25.08.2018 के तहत यह लिखीत आदेश जारी कर 31 अगस्त तक एसडीएम कार्यालय में योगदान करने का निर्देश जारी किया था। लेकिन उपायुक्त राजीव कुमार के निर्देश को 15 दिन बीत गए बावजूद इसके अब तक अनुसेवक ने एसडीएम कार्यालय में योगदान नहीं दिया है। उपायुक्त ने पत्र में लिखा है कि नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा की ओर से अनुसेवक पर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। इसलिए अनुसेवक को तत्काल एसडीएम कार्यालय में योगदान देने का निर्देश जारी किया गया है। उपायुक्त की ओर से इसकी प्रतिलिपि डीडीसी, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत व अनुसेवक संतोष कुमार सिंह को भी दी गई है। इस बावत पक्ष कथन जानने के लिए अनुसवेक संतोष कुमार सिंह को फोन किया गया लेकिन संपर्क नहीं हो सका।
कोट
मुझे ऐसी कोई जानकारी नहीं है। न ही उपायुक्त की ओर से मुझे कोई निर्देश या आदेश पत्र प्राप्त हुआ है
अरूण कुमार भारती, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत लातेहार

153 total views, no views today

लातेहार : बनवारी साहू महाविद्यालय में सेमिनार का आयोजन

लातेहार : बनवारी साहू महाविद्यालय लातेहार में मंगलवार को भूगोल विभाग की ओर से इस सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में भूगोल विभाग के अध्यक्ष डॉ. नरेश कुमार पांडेय एवं भूगोल विभाग के व्यवस्थापक हरि प्रसाद सिंह के द्वारा दिप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. श्री पांडेय ने कहा कि विद्यालय में महाविद्यालय में भूगोल का सेमिनार कराने से छात्र छात्राओं को शैक्षणिक विकास की क्षमता बढ़ती है। इस दौरान महाविद्यालय के छात्र छात्राओं के द्वारा लिखे हुए लेख का पाठन किया गया। इस मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रदीप कुमार तिवारी, विनोद कुमार, विवेक कुमार पाठक, पूजा कुमारी, रंजन कुमार, विश्वास कुमार, आलम अंसारी, मनोज कुमार ,रवि सिंह, शांति कुमारी, रेखा कुमारी समेत कई लोग उपस्थित थे।

48 total views, no views today

लातेहार : पांच सूत्री मांग को लेकर मनरेगा कर्मचारियों ने दिया धरना

लातेहार : समाहरणालय के स्थिति नगर पंचायत कार्यालय के समीप मंगलवार को झारखंड राज्य मनरेगा कर्मचारी संघ की ओर से पांच सूत्री मांग को लेकर धरना दिया गया। धरना की अध्यक्षता संघ के जिला अध्यक्ष सुरेश राम ने की। मौके पर संबोधित करते हुए सुरेश राम ने कहा कि मनरेगा कर्मचारियों के पांच सूत्री मांग को लेकर धरना दिया जा रहा है। पांच सूत्री मांग को लेकर मनरेगा कर्मियों को स्थायीकरण किया जाए ,समान काम का समान वेतन न्यायालय के आदेश से दिया जाए ,समिति उप समाहर्ता की परीक्षा में कार्यानुभव आधार पर बैठने का अवसर दिया जाए ,एक तरफा बर्खास्तगी पर रोग एवं बर्खास्त मनरेगा कर्मियों की पुनः बहाल किया जाए, सेवाकाल में मृत मनरेगा कर्मचारियों के आश्रितों की अनुकंपा पर नौकरी एवं मुआवजा एवं भविष्य की सुरक्षा लागू किया जाए की मांग की है। उन्होंने कहा कि सरकार हमारे भारतीय संविधान की अवमानना करते हुए सर्वोच्च न्यायालय के आदेश को मानने से इंकार कर दिया है। अगर सरकार हमारी मांगों पर विचार नहीं करती है तो सरकार के विरुद्ध रणनीति तैयार कर आंदोलन करने के लिए बाध्य हो जाएंगे। इसके साथ ही सभी मनरेगा कर्मियों को अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर अपने अधिकार के लिए आगे आने की बात कही। इस मौके पर उमाशंकर गुप्ता, मेराजुल हक,चंदन कुमार, अमित कुमार,नईम खान, परमजीत सिंह, सुरेश राम, आनंद किशोर, मुकेन्द्र राम, राजन प्रसाद समेत कई लोग उपस्थित थे।

68 total views, 1 views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : खाद की कालाबजारी को लेकर समाज सेवी नित्यानंद पाठक ने प्रखंड कार्यालय पर मांगे माने जाने तक भूख हड़ताल शुरू की

भूख हड़ताल पर बैठे नित्यानंद पाठक
भवनाथपुर(गढ़वा) : भवनाथपुर क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर हो रही खाद की कालाबजारी एवं पदाधिकारियों को लिखित आवेदन दिए जाने के वावजूद खाद की कालाबजारी नही रुकने पर समाजसेवी नित्यानंद पाठक ने मंगलवार से प्रखण्ड परिसर में मांगे नही माने जाने तक भूख हड़ताल शुरू की। भवनाथपुर विधानसभा प्रत्याशी नित्यानंद पाठक ने कहा खाद की हो रही कालाबजारी को लेकर हमने बीडीओ से लेकर डीडीसी सभी को पत्र लिखा किन्तु किसानों के लिए खाद की समस्या बनी रही उन्होंने प्रधानमंत्री को भी पत्र लिखकर खाद की कालाबजारी रोकने में प्रशासन की विफलता से अवगत कराया है,उन्होंने कहा खाद बिक्रेताओं के दुकान के आगे रेट लिस्ट,स्टॉक आदि का विवरण प्रदर्शित करने,जिन किसानों ने महंगे दाम पर खाद खरीदे है उन्हें पैसा डीबीटी के माध्यम से भुगतान करने की मांगें जबतक सरकार नही मान लेती तबतक भूख हड़ताल जारी रहेगा,किसानों की समस्या समाधान के लिये हम मर मिटने को भी तैयार है।

151 total views, no views today

पांडू(पलामू) : कृष्णा सिंह मेमोरियल ट्रस्ट की बैठक , 18 सितम्बर को फुटबॉल टूर्नामेंट का होगा शुभारंभ

पांडू(पलामू) : कृष्णा सिंह मेमोरियल ट्रस्ट की बैठक सोमवार को पांडू प्लस टू कल्याण उच्च विद्यालय के मैदान में की गयी. बैठक में मुख्य रूप से ट्रस्ट के अध्यक्ष सुरेश सिंह उपस्थित थे.बैठक में उच्च विद्यालय के मैदान में फुटबॉल टूर्नामेंट कराने का निर्णय लिया गया,जिसका शुभारंभ 18 सितम्बर को किया जायेगा. वहीं फ़ाइनल मैच 7 अक्टूबर को खेला जायेगा,टूर्नामेंट में 16 टीम भाग लेगी. वहीं बैठक में ट्रस्ट के रजिस्ट्रेशन पर भी चर्चा की गयी,ट्रस्ट के अध्यक्ष सुरेश सिंह ने बताया कि टूर्नामेंट का समय निर्धारित कर लिया गया है,उन्होंने बताया टूर्नामेंट में 16 टीम में आठ टीम पांडू प्रखंड की होगी एवं आठ टीम बाहर की भाग लेगी. कार्यक्रम को लेकर ट्रस्ट के सभी लोग सक्रीय हैं. इस मौके पर मंडल अध्यक्ष बिरेन्द्र सिंह, शम्भुशरण सिंह, मुखिया अरविन्द सिंह, सिंटू सिंह, श्यामसुन्दर सिंह, बिरेन्द्र केशरी,सुरेन्द्र सिंह,डॉ जे प्रसाद, उपमुखिया देवेन्द्र पाण्डेय, राधेश्याम विश्वकर्मा, रघुनाथ सिंह, महेंद्र प्रसाद साहू, महेंद्र पाण्डेय, सीबीनारायण सिंह, शाहंसाह  खान, कृष्णा प्रजापती, जवाहर पासवान, रामाशीष राम, प्रदीप पेंटर सहित बड़ी सख्या में लोग उपस्थित थे.

87 total views, no views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : पेट्रोल-डीजल के खिलाफ विपक्ष का बन्द का आंशिक असर

बन्द कराते यू एस चौबे
भवनाथपुर(गढ़वा) : भवनाथपुर।पेट्रोलियम पदार्थों में हुई बेतहासा वृद्धि एवं डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने पर विपक्षी दलों द्वारा बुलाई गई भारत बंद का असर भवनाथपुर में आंशिक रूप से देखा गया. लम्बी दूरी की बस के सिवाय सभी छोटी बड़ी वाहनों का हुआ परिचालन, कॉंग्रेस एवं राजद नेताओ ने ही सड़क पर उतरकर बन्द कराने में दिलचस्पी दिखाई। सुबह सात बजे से युवा कॉंग्रेस अध्यक्ष उमाशंकर चौबे एवं बिटटू सिंह के नेतृत्व में कॉंग्रेस एवं राजद समर्थकों का जमघट कर्पूरी चौक पर लगना शुरू हुआ. लगभग एक घण्टा तक सभी छोटी बड़ी गाड़ियों का परिचालन बन्द रहा किन्तु बन्द समर्थकों के हटते ही भवनाथपुर की सड़कों पर पथ परिचलन सहित सभी दुकाने सामान्य रूप से संचालित होती रही।

102 total views, no views today

लातेहार : महंगाई के खिलाफ सरकार के विरोध में निकाला मशाल जुलूस

लातेहार : कांग्रेस की ओर से महंगाई के खिलाफ सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया है। इसका समर्थन सर्वदलीय पार्ट के द्वारा ढेर शाम जिला मुख्यालय के कांग्रेस कार्यालय से लेकर थाना चौक के समीप सर्वदलीय पार्टी के द्वारा मशाल जुलूस निकाला गया। देश मे भाजपा सरकार के कार्यकाल में पेट्रोलियम की महंगाई की मार के खिलाफ झारखंड सरकार के विरोध  मशाल जुलुस निकाल कर झारखंड सरकार के नारे लगाये गये।साथ ही विरोध में 10 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया है।मशाल जुलूस में संबोधित करते हुए कांग्रेस जिला अध्यक्ष मुनेश्वर उरांव ने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में सिर्फ लूट खसौट किया जा रहा है। यह सरकार सिर्फ पूंजीपतियों की सरकार हैं। इस मौके पर प्रमोद सिंह, सच्चिदानंद पांडेय पंकज तिवारी, राजद जिला अध्यक्ष रामप्रवेश यादव, अरुण दुबे, लक्ष्मण यादव ,रंजीत यादव, झारखंड विकास मोर्चा के जिला अध्यक्ष शमसुल होड्डा, मोहम्मद अब्बुल, अयुब खान, श्रवन पासवान, सतेंद्र यादव, बली यादव ,बबलू गिरि ,सुरेन्द्र यादव ,नरेश यादव, उमेश यादव ,अनिल सिंह समेत कई लोग उपस्थित थे।

95 total views, 1 views today

लातेहार : भाजपा की सरकार लूट की सरकार : रामचंद्र

> लातेहार प्रखंड के परसही पंचायत में राजद का पंचायत स्तरीय सम्मेलन का हुआ आयोजन
 लातेहार : सदर प्रखंड के परसही पंचायत में रविवार को राजद के पंचातय स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम कि अध्यक्षता पंचायत अध्यक्ष चिनगी यादव के नेतृत्व में की गई। कार्यक्रम में मनिका पूर्व विधायक रामचंद्र सिंह व पलामू पूर्व सांसद जोरावर राम उपस्थित हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मनिका पूर्व विधायक श्री सिंह ने कहा की भाजपा की सरकार लूट की सरकार बन कर रह गई है। वर्ततान सरकार में जमीन का हेराफेरी चरम सीमा पर है। भाजपा की सरकार में जमीन किसी और का और नाम किसी और का कर दिया गया है। लेकिन इस त्रुटीपूर्ण सर्वे पर सरकार के द्वारा कोई सुधार नहीं किया जा रहा है।श्री सिंह ने आगे कहा कि त्रुटीपूर्ण सर्वे से भाई -भाई में लड़वाकर सरकार जमीन छिनना चाहती है। खतियान में नाम गलती रहने के कारण लोगों का जाति, स्थानीय व आय प्रमाण पत्र बनाने में भारी परेशानी हो रही है। उन्होने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार गरीबों के हित में कार्य नहीं कर केवल पूंजीपतियों व उद्योगपतियों के हित में कार्य कर रही है। राजद जिला प्रभारी अब्दुल खालिख ने कहा कि सरकार ने लातेहार जिला में गलत तरीके से हाल सर्वे लागू कर जनता को अपने जमीन से बेदखल करने की साजिश की है। इसके लिए सभी लोगो को सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने इस भाजपा सरकार के खिलाफ जोरदार ढंग से आवाज उठाने की अपील लोगो से की है। राजद प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य लक्ष्मण यादव ने कहा कि सरकार ने अवैध या संदेहास्पद जमाबंदी को रद्द करते हुए आॅनलाईन लगान रसीद काटने का आदेश पारित किया गया है। लेकिन प्रशासनिक पदाधिकारी व सरकार के मिलीभगत से रसीद नही काटी जा रही है। इस मौके पर लातेहार राजद प्रत्याशी विजय राम, बरवाडीह प्रखंड से मोहम्मद नसीम अंसारी,हरिशंकर यादव, विनोद राम, चेतन यादव, रंजीत यादव, बसंत यादव, परसही पंचायत मुखिया गुंजर यादव, कामेश्वर यादव, नागेश्वर यादव समेत कई लोग मौजूद थे।

64 total views, no views today

लातेहार : बालूमाथ में खुलेगा फुटबॉल खेल प्रशिक्षण व बोडिंग सेंटर केंद्र : अनील

> राज्य के खेल निदेशक ने बालूमाथ प्रखंड में खेल स्टेडियम बनाने की घोषणा
> भगवान बिरसा मुंडा फुटबॉल टूर्नामेंट मैच के समापन में पहुंचे झारखंड सरकार के खेल कूद विभाग के निदेशक
लातेहार : बालूमाथ के खेल स्टेडियम में शनिवार को लातेहार जिला परिषद उपाध्यक्ष सह भाजपा नेता राजेन्द्र प्रसाद साहू के तत्वाधान में भगवान बिरसा मुंडा फुटबॉल टूर्नामेंट मैच का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के रूप में राज्य के खेल कूद विभाग के निदेशक अनील कुमार सिंह व विशिष्ठ अतिथि लातेहार एसडीएम जय प्रकाश झा उपस्थित हुए। सबसे पूर्व खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर एवं फुटबॉल को किक मारकर उदघाटन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य के खेल कूद विभाग के निदेशक श्री सिंह ने कहा कि राज्य खेल निदेशक के रूप में योगदान देने के बाद पहला कार्यक्रम बालूमाथ के धरती से शुरुआत हुई है।इस जिले के धरती से मुझे लगाव हो गया है। मैं इस जिले में दो बार प्रशासनिक पदाधिकारी के पद पर कार्य के कर चुका हूं। उन्होंने कहा कि राज के सभी उप विकास आयुक्त को प्रखंडों में स्टेडियम के लिए भूमि चयन कर मांगा गया है। इस मंच के माध्यम से बालूमाथ प्रखंड में खेल स्टेडियम, फुटबॉल खेल प्रशिक्षण व बोडिंग सेंटर केंद्र इसी वर्ष खोलने का घोषणा किया।उन्होंने खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए प्रशिक्षण लेकर राज्य से लेकर देश स्तर तक खेल कर अपने जिले का नाम रोशन करें। विशिष्ट अतिथि लातेहार एसडीएम जयप्रकाश झा ने बालूमाथ आयोजनकर्ता समिति के सभी सदस्यों को बधाई देते हुए उनके इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि बालूमाथ प्रखंड में इस तरह के मैच आयोजन करवाने से खिलाड़ियों का मनोबल व उत्साह दोनों ही बढ़ता है। और आज के इस समाज में उनको अपनी सहभागिता का अहसास सहज ही हो जाता है़।
 जिला परिषद उपाध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद साहू ने कहा कि फुटबॉल प्रतियोगिताओं में प्रतिभागी बन कर उन्हें अपने आजादी व जिम्मेदारी से भी परिचित होने का अवसर मिलता है़। उन्होंने दोनों ही टीमों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि मान लो तो हार है, ठान लो तो जीत है वाली कहावत को अपने जीवन में उतार कर निरंतर आगे बढ़ने का प्रयास करते रहे। टीम को सफलता एक ना एक दिन जरूर मिलेगी।
जिला खेल पदाधिकारी उमाशंकर जायसवाल ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों व समिति के सदस्यों को एक- एक फुटबॉल देकर सम्मानित किया गया।फाइनल मुकाबला मैच धामधमिया और हुलारी सिमरिया की टीम के बीच खेला गया। जिसमें हुलारी सिमरिया की टीम ने धामधमिया टीम को 1-0 की बढ़त से विजेता कप को अपने नाम कर लिया। सबसे पूर्व अतिथियों का स्वागत  आदिवासियों के द्वारा गीत गाकर रीति रिवाज के साथ किया गया। इस मौके पर  लातेहार पुलिस उपाधीक्षक नितिन खंडेवाल, बालूमाथ प्रखंड विकाश पदाधिकारी मनीष कुमार, अंचलाधिकारी रवि कुमार,पुलिश निरीक्षक वीपी महतो, थाना प्रभारी सनोज कुमार चौधरी, जिला परिषद सदस्य सुनीता देवी, प्रखण्ड प्रमुख प्रमिला देवी, उच्च विद्यालय के प्राचार्य निजामुद्दीन अंसारी, शशिभूषण प्रसाद,रामजी सिंह,रामनाथ सिंह, उमेश सिंह,रंजीत जायसवाल, राजेन्द्र साव(चावल) ,मनोहर प्रसाद गुप्ता, मोतिउर्रह्मान, निर्मल सिन्हा, पत्रकार सचितानंद जायसवाल, शशिभूषण प्रसाद,अमन श्रीवास्तव, अजित कुमार, पंकज सिन्हा, मो० जहूर,दिवाकर प्रसाद, दिनेश कुमार, राजकिशोर पासवान, विशाल कुमार, दीपक कुमार,विक्रम कुमार समेत बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद थे।

63 total views, 1 views today

मोहम्मदगंज(पलामु) : कांग्रेस(ई) ने की प्रेस वार्ता

मोहम्मदगंज(पलामु) : मोहम्मदगंज प्रखंड कांग्रेस कमिटी ने आज पत्रकार वार्ता की जिसमे प्रखंड के अध्यक्ष नदीम खान ने कहा कि देश मे बढ़ती महंगाई को लेकर और लगातार 10 दिनों से डीजल पेट्रोल और रसोई गैस के दाम में बृद्धि हो रही है जिसको लेकर 10 सितंबर को कांग्रेस पार्टी का भारत बंद बुलाया गया है जिसमे मोहम्मदगंज प्रखंड में कांग्रेस पार्टी बंदी कराएगी और बंदी के पूर्व संध्या में प्रखंड कमिटी के सभी लोग बंदी में सहयोग के लिए दुकानदार और ट्रांसपोर्ट के लोगो से मिलकर बंदी सफल बनाने का अपील करेगी. पत्रकार वार्ता में मुख्य रूप से प्रखण्ड अध्यक्छ नदीम खान जी, पूर्व प्रखंड अध्यक्ष विवेक बंसल संजय विश्कर्मा, सुमन कुमार, मो. महताब शाह उपस्थित थे.

72 total views, no views today

डंडई(गढ़वा) : पंचायत भवन में किया गया पशुपालन साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन

 

डंडई(गढ़वा) : डंडई प्रखंड के ग्राम पंचायत करके के पंचायत सचिवालय के प्रांगण में पशुपालन सह प्राथमिक पशु उपचार प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन पंचायत के मुखिया श्रवण चंद्रवंशी के अध्यक्षता में किया गया ।मुखिया ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए नवयुवको को इस प्रशिक्षण में भाग लेकर पंचायत को विकशित बनाने के लिए प्रेरित किया।वहीं प्रवेक्षक रामनिवास तिवारी तथा विनय कुमार पासवान ने इस प्रशिक्षण में भाग लेने वाले सभी नवयुवकों को इस 45 दिवसीय प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किये और उन्होंने बताया कि जो भी प्रशिक्षु परीक्षा में 80% प्राप्तांक लाएंगे उन्हें समिति के अधीन अनुदेशक के पद पर 5200 रुपये मासिक मानदेय पर अस्थायी रोजगार दी जाएगी। इस मौके पर पंचायत के सभी वार्ड सदस्य समेत काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

147 total views, 1 views today

डंडई(गढ़वा) : सड़क कर रही दुर्घटना को आमंत्रित

डंडई(गढ़वा) : डंडई प्रखंड स्थित ग्राम पंचायत करके के मुखिया श्रवण चंद्रवंशी व आक्रोशित ग्रामीणों ने डंडई से करके पथ निर्माण में हो रहे अनियमत्ता तथा ठीकेदार के लापरवाही के विरोध जमकर हंगामा किये।मालूम हो कि ग्राम पंचायत करके में निर्माधिन सड़क में आवश्यक पुल करीब एक माह पहले ही पूर्ण रूप से पूरा करने के बाद भी लोगो को कीचड़ तथा पानी से होकर गुजरना पड़ रहा है जो प्रतिदिन एक नए दुर्घटना को आमंत्रित करता है। इसके बारे में करके पंचायत  मुखिया श्रवण चन्द्रवंशी के द्वारा सड़क निर्माणकर्ता ठिकेदार को पुल के दोनों किनारों पर मोरम डाल कर सड़क चालू कराने का कई बार निवेदन किया गया लेकिन आज तक ठिकेदार के द्वारा कोई भी पहल नही किया गया। डैभ्रषण में पानी और कीचड़ होने के कारण करके पंचायत के लोगो को डंडई बाजार आने जाने में काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।लोगो ने सड़क को जल्द से जल्द चालू कराने तथा ठिकेदार के विरोध जिला को लिखित आवेदन देने को फैसला लिया है।आक्रोशित ग्रामीणों में चुनमुन चौधरी, अक्षय लाल कश्यप, पारस नाथ चौधरी, प्रदीप चौधरी, श्रवण प्रजापति,जयकृष्ण चौधरी,योगेंद्र भुइँया आदि के साथ काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

258 total views, no views today

हरिहरपुर/कांडी(गढ़वा) : हरिहरपुर में भी हर्षोल्लास के साथ मना शिक्षक दिवस

हरिहरपुर/कांडी(गढ़वा) : हरिहरपुर राजकीय कृत शंकर प्रताप देव उच्च विद्यालय में बड़े,हर्ष उल्लास के साथ डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिन मनाया गया ।शिक्षक के द्वारा केक काटकर उनके जनमोत्स्व मनाया गया। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन पर संगीत, कविता और भाषण भी विद्याथियों ने दिया।सभी शिक्षकों को उपहार विद्यार्थियों द्वारा दिया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को मिठाईया और टॉफ़ी दिया गया। प्रभारी प्रधनाध्यपक अल्लाउद्दीन ने कहा कि डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी ने गरीब ब्राम्हण परिवार में जन्म लेने के बाद भी शिक्षक बने.उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति बने। उन्हें भाररत्न से मिला।उनसे विद्यार्थियों ने कहा कि महोदय आपका जन्म दिन मनाना चाहता हूँ तो डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने कहा कि मेरा जन्मदिवस, शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जायेगा. उनको शिक्षकों के प्रति संम्मान था तब से 5सितम्बर 1962 ई०से भारतदेश में शिक्षक दिवस मनने लगा। प्रभारी ने विद्यार्थियों को बताये की हमें गुरु, माता- पिता,बड़ो के आदर करना चाहिए और आज्ञा मानना चाहिए। विद्यार्थी को नियमित रूप से ईमानदारीपूर्वक, दृढनिश्चय के साथ,पढ़ना चाहिये निश्चित सफलता मिलती है। विद्यालय में किताबी ज्ञान के साथ साथ सँस्कार भी सिखाया जाता हैं।उपस्थित सहयोगी शिक्षक अनिल भारती, दीपक तीवारी, अजय पाठक ,अजित सिंह, राजीवरंजन, शिवशंकर सिंह, अरुण कुमार और बब्लु कुमार थे।

95 total views, no views today

कांडी(गढ़वा) : बच्चों के बीच किया गया छात्रवृति की राशि का वितरण

कांडी(गढ़वा) : प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित उच्च विद्यालय लमारी कला में बुधवार को लामारी कला पंचायत मुखिया गीता देवी, विद्यालय प्रबंधन समिति अध्यक्ष दिलीप कुमार सिंह, उपाध्यक्ष निर्मला देवी तथा प्रधानाध्यापक रविंद्र कुमार चौबे ने संयुक्त रूप से सत्र 2017- 18 में पढ़ने वाले कक्षा प्रथम के अनुसुचित जाति तथा पिछडी जाति के बच्चों के बीच कुल अडतालीस हजार पांच सौ रूपये छात्रवृत्ति की राशि का वितरण किया! मौके पर उपस्थित पंचायत की मुखिया ने कहा कि सरकार द्वारा बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि से कॉपी कलम व पेंसिल खरीदना है ताकि बच्चों को पढ़ाई में कठिनाई ना हो.  सरकार द्वारा अनिवार्य बाल शिक्षा अधिनियम 2009 के तहत विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठवीं तक के सभी बच्चों को मुफ्त में ड्रेस, भोजन व पढ़ाई की सामग्री के लिए राशि दी जाती है. आप सभी इसका सदुपयोग करें. वहीं इस संबंध में प्रधानाध्यापक रविंद्र कुमार चौबे ने बताया कि बुधवार को बारह बच्चों के बीच छह हजार रुपए वितरण किए गए! बाकी राशि जैसे-जैसे बच्चे विद्यालय आते जाएंगे उन्हें दी जाएगी. मौके पर विद्यालय के शिक्षक लक्ष्मी राम, बैजनाथ सिंह, रामनाथ पांडेय, ललित कुमार सिंह,रामाश्रय साह, बीरेन्द्र कुमार पासवान, प्रवीण सिंह, बिन्दु कुमारी, अनुप कुमार सिंह, दिपक पांडेय, नितीश कुमार सिन्हा, रौशन कुमार सिंह व संतोष कुमार ठाकुर उपस्थित थे.

69 total views, no views today

कांडी(गढ़वा) : बलियारी पंचायत के सभी सरकारी विद्यालयों में कम्प्यूटर का किया गया वितरण

कंम्प्यूटर वितरण करते मुखिया, पंचायत सचिव

कांडी(गढ़वा) : प्रखण्ड के ग्राम पंचायत बलियारी के प्रांगण में मुखिया सन्ध्या देवी एवं पंचायत सचिव राजेंद्र राम के द्वारा 14हवीं वित्त के राशि से बच्चों के शिकच्छन हेतु छः सरकारी विद्यालय के प्रधानाध्यापक को दिया गया कम्प्यूटर सेट, टेबल, प्लास्टिक टूल एवं प्रिंटर।विद्यालयों में प्राथमिक विद्यालय भिलमा,चन्द्रपुरा, जमुआ, सनपुरा और हाई स्कूल बलियारी, बरवाडीह के प्रधानाध्यापक को दिया गया कम्प्यूटर सेट,प्रधानाध्यापक पुरुषोत्तम दिवेदी जी का कहना है कि बिजली का अभाव होने के कारण कम्प्यूटर सेट विद्यालयों में सिर्फ रख दिया जायेगा बच्चों को शिकच्छन नही दिया जा सकता है। पंचायत सचिव राजेंद्र राम का कहना है कि हमलोग बीडीओ गुलाम समदानी जी के आदेशानुसार 14हवीं वित्त के राशि से सभी सरकारी विद्यालयों में कम्प्यूटर का वितरण कर रहे हैं ताकि सरकारी स्कूल के बच्चों को भी कम्प्यूटर का ज्ञान मिल् सके ये हमारे केंद्र में भाजपा सरकार श्री नरेन्द्र मोदी जी का डिजिटल इंडिया बनाने का सोच है और हम सभी लोग मिलकर इसे पूरा कर रहे हैं रही बिजली की बात तो कांडी ग्रिड से कनेक्शन का काम चल रहा है बहुत जल्द बीजली मिलने वाली है खम्भे और तार का काम तेजी से हो रहा है अगर जिस विद्यालय में बिजली नहीं मिल पायेगा. 14हवीं मद के राशि से हमलोग सोलर लाइट का व्यवस्था देंगे ताकि सरकारी विद्यालयों के बच्चों का भी भविष्य अंधकार मुक्त हो सके।मौके पर मुखिया सन्ध्या देवी, पंचायत सचिव राजेंद्र राम, प्रधानाध्यापक पुरुषोत्तम दिवेदी, बलजीत सिंह, शम्भू मेहता, सुनेश चन्द्रवंशी सहित कई लोग भी उपस्थित रहे।

70 total views, no views today

कांडी(गढ़वा) : राणाडीह में शिक्षक दिवस के अवसर पर किया गया खेल सामग्री का बितरण

खिलाड़ीयों को खेल सामग्री देते पंचायत प्रतिनिधी एवं कर्मी

> बच्चों के प्रतिभा को फैलाने का किया गया एक प्रयास

> फुटबाल एवं क्रिकेट किट का किया गया बितरण

कांडी(गढ़वा) :  राणाडीह पंचायत में शिक्षक दिवस के मौके पर पंचायत के सभी गांवों के बच्चों के विकास हेतू खेल सामग्री का बितरण किया गया. इस मौके आजाद हिन्द टीम, आर सी वी टीम, ग्राम घुरुवा में युवा क्रिकेट टीम, चैम्पियन फुटबॉल टीम, ग्राम कुरकुट्टा जय हिन्द टीम, आदर्श नवयुवक संघ सोहगाड़ा, नेहरु युवा फुटबाल टीम रामबांध, भगत सिंह क्रिकेट कल्ब भंड़रीया के सभी खिलाड़ीयों के बीच फुटबाल एवं क्रिकेट सामग्री का बितरण किया गया। मौके पर पंचायत के मुखिया कृष्णा दास पं. सचिव कृष्णा तिवारी, वा. स. श्याम बिहारी दुबे, सुरेन्द्र साहू, उदय मेंहता, मो. तस्लीम अंसारी तथा ग्रामिण जनता मौजूद थे।

53 total views, no views today

हरिहरपुर/कांडी (गढ़वा) : सभी शैक्षणीक संस्थाओं में याद किये गये डॉ. सर्वपल्ली राधाकॄष्णन

हरिहरपुर/कांडी (गढ़वा) : क्षेत्र के सभी शैक्षणीक संस्थाओं में डॉ. सर्वपल्ली राधा कृष्णन शिक्षक दिवस के रूप में याद किये गये। सभी सरकारी एवं निजी शैक्षणीक संस्थाओं के प्रमूख ने डॉ. साहब के तस्वीर पर माल्यापर्ण किया उसके पश्चात उनके जीवन पर प्रकाश डाला तथा बच्चों को गुरु के स्थान के महत्व को बताया गया. इसी क्रम में मां शारदे कोचिंग सेंटर मझिगावां बस्ती में भी शिक्षक दिवस मनाया गया जहां मुख्य अतिथी भुतपुर्व शिक्षक श्री रामलखन चौबे, सत्राजित मिश्र, उपमुखिया अरुण मिश्रा एंव संस्था के संचालक नें केक काट कर कार्यक्रम की शुरुवात की । जहां बच्चो का सांस्कृतिक कार्यक्रम छात्रा रीमा, कंचन, मीनाक्षी, आरती के सामुहीक स्वागत गान से किया गया। मौके पर , शिक्षक अरुण कुमार, भूतपूर्व मुखीया प्र. रमेश रजवार, निलेश चौबे, मन्टू चौबे, अभिभावक एवं ग्रामिण जनता मौजूद थे.

53 total views, no views today

नावा बाजार(पलामू) : एम.ए. टी.सी में शिक्षक दिवस धूम धाम से मना

नावा बाजार(पलामू) : प्रखंड के कंडा पंचायत स्थित एम.ए. टी.सी कोचिंग सेंटर में शिक्षक दिवस बहुत धूम धाम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ किया गया। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के प्रतिमा आरती की गयी, केक काटा गया। कोचिंग के डायरेक्टर ई.नसीब खलीफा ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डालते हुये।कहा कि शिक्षक का मतलब ये नही होता कि जो हमे केवल पढ़ाते है। बल्कि शिक्षक वो होते है. जिनसे हम कुछ सीखने को मिलता है ।चाहे हो पढ़ायी में चाहे खेल में वे अनेक रूपो में होते जो हमारी जीवन को सफ़ल बनाने के कार्य करते है।जीवन का पहला शिक्षक माँ होती है।जो हमे बोलने के लिये सिखाती है। इसके साथ छात्र-छात्राओं ने भाषण,और देश भक्ति गान से माहौल को भक्ति में कर दिया वही चुटकुलों से सभी को लोटपोट कर दिये।मौके पर संगीता कुमारी,साजन विश्वकर्मा, अविनाश, शारदा, पप्पू,संध्या, प्रिया, विनीता, राजा, चंद्रप्रकाश, उर्मिला उपस्थित थे।

57 total views, no views today

हैदरनगर /मोहम्मदगंज(पलामु) : धूमधाम से मना शिक्षक दिवस

हैदरनगर /मोहम्मदगंज(पलामु) : मुल्क के प्रथम उपराष्ट्रपति तथा दुसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिन पुरे प्रखंड में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया शिक्षक दिवस को लेकर शहरी इलाकों ही नहीं बल्कि देहाती इलाकों में भी काफी चहलपहल देखी गयी बच्चों का हजुम हर तरफ देखने को मिल रहा था सरकारी स्कुलों समेत निजी विध्यालयों तथा अन्य शिक्षण संस्थानों में शिक्षक दिवस के मौके पर तरहतरह के आयोजन किए गए कहीं इस अवसर पर पौधारोपण किया गया तो कहीं स्वच्छता की शपथ ली गई.

36 total views, no views today

हैदरनगर(पलामु) : स्वच्छता दिवस मनाया गया

हैदरनगर(पलामु) : आज दिनांक 05/09/2018 को उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय परता कोठी के शिक्षक एवं विधार्थी द्वारा स्वच्छता अभियान में पुनः प्रतिज्ञा को दुहराया इसके साथ ही साथ हरियाली को बनाए रखने के लिए पौधा रोपण किया. इस के उपरांत साबुन से हाथ धोलाइ हुई। बच्चों एवं अभिभावकों के बीच शिक्षक द्वारा पूणॅ रुप से विस्तार से स्वच्छता की जानकारी दी गई। इसके बाद सभी बच्चों एवं शिक्षक द्वारा शिक्षक दिवस बड़े हसोॅउल्लास से मनाया गया.

32 total views, no views today

मोहम्मदगंज(पलामु) : शिक्षक दिवस पर शिक्षक को किया सम्मानित

केक काटते शिक्षक गण व
पुरस्कृत करते हुए धनंजय सिंह

मोहम्मदगंज(पलामु) : प्रखंड के लटपौरी पंचायत के ग्राम रसुलपूर में स्थित किडजोन लर्निंग स्कूल में भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया गया. इस मौके पर धनंजय सिंह ने स्कूल के शिक्षकों को सम्मानित किया. शिक्षकों ने सामूहिक रूप से बर्थडे केक काट कर शिक्षक दिवस का आगाज किया. स्कूल के डायरेक्टर इंo कामरान ने राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डाला और प्रेरणा लेने की बात कही ़़ इस मौके पर सादिर अली शगुफ्ता परवीन सुचित्रा कुमारी आशा कुमारी व रौशन आरा समेत स्कूल बच्चे मौजूद थे.

81 total views, no views today

डंडई(गढ़वा) : सृजन पब्लिक स्कूल डंडई में शिक्षक दिवस मनाया गया

डंडई(गढ़वा) : मुख्यालय स्थित सृजन पब्लिक स्कूल में डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के शुभ अवसर पर स्कूल प्रांगण में शिक्षक दिवस मनाया गया जिस में प्रधानाध्यापक ऋषिराज कुमार जी के द्वारा श्री कृष्णन जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई तत्पश्चात बच्चों ने भी बारी बारी से श्रद्धांजलि दी तथा केक काटकर श्री कृष्णन जी का जन्मदिन मनाया इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक श्री पारसनाथ प्रसाद जी के द्वारा बच्चों को संबोधित किया गया  जिसमें  उन्होंने बताया कि शिक्षक समाज का वह बाती है जो स्वयं जलकर समाज को ज्ञान रुपी प्रकाश से प्रकाशित करता है हमें सदैव उनका सम्मान करना चाहिए । इस अवसर पर प्रधानाध्यापक ऋषिराज कुमार जी के द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शिक्षक चंद्रभूषण मेहता शशिभूषण मेहता सुंदर देव यादव सिंपी कुमारी और खुशबू कुमारी को प्रशस्ति पत्र तथा शॉल देकर सम्मानित किया गया बच्चों ने भी  सभी शिक्षकों को तरह-तरह का गिफ्ट देकर  उन्हें सम्मानित किया जिसमें 10 क्लास के सगीर मंसूरी पारो कुमारी नुजहत खातून पंकज, चंदन नाइंथ क्लास के प्रियंका कुमारी सोनम कुमारी साजिदा खातून पूजा कुमारी इंद्रजीत मेहता प्रदुमन कुमार 8 क्लास की छात्रा रंजू कुमारी मुस्कान कुमारी मानसी कुमारी उपेंद्र कुमार चौधरी तथा अन्य छात्रों ने भी अपने अपने उद्गार में शिक्षकों के द्वारा बताए हुए मार्ग पर चलने के लिए दृढ़ संकल्पित होते हुए शिक्षकों को सम्मानित किया इस अवसर पर स्कूल के शिक्षक मानिकचंद  मनी कुमार चुनमुन चौधरी ममता कुमारी  पूजा कुमारी  किरण कुमारी छात्र छात्राएं तथा सैकड़ों की संख्या में अभिभावक गण उपस्थित थे।

120 total views, no views today

हुसैनाबाद(पलामू) : ए के सिंह कालेज जपला मे मनाया गया शिक्षक दिवस

हुसैनाबाद(पलामू) : प्राचार्य अशोक कुमार सिंह ने सर्वपल्ली राधा कृष्णण के चित्र पर माल्यार्पण कर के दीप प्रज्वलित किया तथा सर्वपल्ली राधा कृष्णण के जन्मदिन पर काटा गया केक। प्राचार्य अशोक कुमार सिंह ने महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम सभी शिक्षक दिवस मना रहे हैं आज हमलोग को अपने शिक्षकों प्रति अपार श्रद्धा और प्रेम बनाएं रखना चाहिए। शिक्षक वह दीपक है जो अपने जलकर दुसरे को प्रकाशित करता है अथार्त अपने घोर अभाव में रहते हुए भी अपने शिष्यों को ज्ञान दिया करते हैं। शिक्षक की परिभाषा देते हुए उन्होंने कहा कि शिष्यों की हर गलती को क्षमा करने की भावना रखता है और उसकी हर कमजोरी को दूर करके उसको शिखर तक ले जाता है वही सही मायने में शिक्षक है। इस कार्य कर्म में प्रोफेसर अजय कुमार सिंह, शिवकुमार विश्वकर्मा, सत्येन्द्र कुमार चंदेल, डाॅ आलोक रंजन, राजेश कुमार सिंह सहित अनेक व्याख्याता व सैकड़ों छात्र छात्राएँ उपस्थित थे.

70 total views, no views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : एक दिवसीय दौरे पर पहुचे संसद अपने कार्यकर्ताओं का आक्रोश का करना पड़ा सामना

 भवनाथपुर(गढ़वा) : भवनाथपुर प्रखण्ड क्षेत्र में रविवार को  अपने एक दिवसीय दौरे में आये पलामू सांसद बीड़ी राम को  अरसली उतरी में अपने कार्य कर्ताओं का भारी आक्रोश का सामना करना पड़ा। आक्रोशित कार्यकर्ताओं ने सांसद पर अपने साथ सौतेला बेवहार करने का आरोप लगाते हुए जम कर भंडान्स निकाला। कार्यकर्ताओं कहा कि आपके लगभग पाँच वर्ष कार्य काल पूरे होनेवाले है। परन्तु इतने दिनों में एक बार भी कार्यकर्ताओ को किसी कार्यक्रम में भागीदारी निभाने को मौका नही दिया दो दो बार समय देने के बावजूद अपनी वेयस्ता का हवाला देकर कार्यक्रम को रद कर दिया गया। साथ ही इतने दिनों के कार्य काल मे गांव में सांसद मद से योजना के नाम पर दो हैंडपंप दिया गया वह भी बिचौलिया गिरी का भेंट चढ़ गया। सांसद पर शिर्फ बिचौलियों को महत्व देने का आरोप लगाया ।पार्टी के बूथ कमिटी एजेंट  राज कुमार राम स्याम लाल वियार सुदामा विश्कर्मा  गनेस लाल  बैकुंठ साव शहित लोंगो ने बीड़ी राम को कहा कि पार्टी में आप पांच वर्सो से जुड़े है परन्तु हम सब पार्टी में विगत 15 से 20 वर्षो से जुड़े है । ग्रामीणों के आक्रोश को अगर शांत करना है तो एक मौका दिया जाएगा ।गर्मीनो ने बिस फिटा पाइन पका निर्माण कराने की मांग किया जिस पर सांसद ने कार्य कराने का अस्वाशन दिया. बताते चले कि भवनाथपुर के अंतर्गत रविवार को सांसद बीड़ी राम का चपरि केएलान  भवनाथपुर सिंदुरिया पंचायत होते अरसली उतरी के दुर्गा मंदिर के पास भी कार्यक्रम सुनिष्चित थ जिसको लेकर दुर्गा मंदिर से भाजपा के सांसद प्रतिनिधि सम्भु रवानी के कहने पर प्रचार प्रसार कर एक बजे दिन में कार्यक्रम था परन्तु सांसद अपने टीम के साथ थोड़ा लेट पहुंचे जहां पूर्ब मुखिया स्यामसुंदर गुप्ता के द्वारा स्वागत में माल्यार्पण के बाद इकत्र्तित लोंगो ने माल्यार्पण करना चाहा परन्तु सांसद समय अभाव को देखते हुए वहाँ न रुकते हुए अरसली दक्षिणी पंचायत जाना चाहते थे जिससे पार्टी कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों में सांसद के इस सौतेले बेवहार से आक्रोशित हो गए.

180 total views, no views today

हुसैनाबाद(पलामू) : हुसैनाबाद में श्री कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया

> चारधम मंदिर परिषर में मटका फोड़ प्रतियोगिता व रासलीला का आयोज
> चारधम मंदिर परिषर के मुख्य द्वार का निर्माण शीघ्र : नपं अध्यक्ष शशि
हुसैनाबाद(पलामू) : शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में श्री कृष्ण जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ पारम्परिक तरीके से मनाया गया।शहर के श्री महावीर जी भवन, चारधाम मंदिर परिषर, पुराना ठाकुर बड़ी, बाबा विश्वनाथ भास्कर मंदिर, दुर्गा बाड़ी, प्रखंड क्षेत्र के बड़ेपुर पंचायत स्थित मंगलडीह गांव सहित अन्य कई मंदिरों एवं अन्य जगहों पर श्री कृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन मंदिर पूजा समिति व ग्रामीणों द्वारा किया गया। शहर के चारधाम मंदिर परिषर में श्री कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर स्थानीय कलाकारों द्वारा रासलीला व मटका फोड़ कार्यक्रम का आयोजन मंदिर पूजा समिति द्वारा किया गया।कार्यक्रम का शुरुआत नगर अध्यक्ष शशि कुमार, मानस अध्यक्ष परमानन्द चौधरी, उपाध्यक्ष ग्यासुद्दीन सिद्दीकी द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर एवं फीता काटकर किया गया।मौके पर नगर अध्यक्ष शशि कुमार ने कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई देते हुए कहा कि स्थानीय कलाकारों द्वारा रासलीला का आयोजन सराहनीय प्रयास है,साथ ही उन्होंने चारधाम मंदिर परिषर के मुख्य द्वार के निर्माण शीघ्र कराने सहित मंदिर परिषर के सुन्दरीकरण कराने की प्रतिबद्धता जताया।मानव नवनिर्माण समिति अध्यक्ष परमानन्द चौधरी ने श्री कृष्ण के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए मानव जीवन मे पांच मूल मन्त्रों को अपनाने की बात कही।नगर उपाध्यक्ष ग्यासुद्दीन सिद्दीकी ने श्री कृष्ण को जीवन मे प्रेरणाश्रोत बताते हुए आयोजित कार्यक्रम को सराहनीय बताया।आयोजित मटका फोड़ प्रतिभागियों को नगर अध्यक्ष शशि कुमार द्वारा मोमेंटों, मेडल एवं प्रोत्साहन राशि के रूप में नगद इक्कीस सौ रुपये भेंट कर सम्मानित किया गया।कार्यक्रम का संचालन चारधाम मंदिर पूजा समिति के अध्यक्ष सह पूर्व वार्ड पार्षद अजय प्रसाद गुप्ता व दीना कुमार ने किया जबकि मौके पर मुख्य रूप से मंदिर पुजारी आचार्य द्रोणाचार्य व अशोक विश्वकर्मा, वार्ड पार्षद अर्जुन प्रसाद, नाजिर अहमद, सुहैल आलम, राजकुमार कश्यप,सुषमा गुप्ता,सूर्यनाथ पासवान,सत्यनरायन विश्वकर्मा,मुकेश कुमार पटेल,दिनेश कुमार,सत्यमार्ग क्लब के अध्यक्ष कुमार अजित व उपाध्यक्ष पंकज गुप्ता सहित सैकड़ों महिला पुरुष एवं अन्य श्रद्धालु व भक्तगण उपस्थित थे।

84 total views, no views today

भवनाथपुर(गढ़वा) : हर्सोल्लास एवं धूमधाम से मनाया गया आस्था का महापर्व श्री कृष्ण जन्माष्टमी

भवनाथपुर(गढ़वा) : भवनाथपुर एवं आसपास के क्षेत्रों में रविवार को हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ आस्था का महापर्व श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाया गया,जन्माष्टमी के अवसर पर सभी देवालयों को आकर्षक ढंग से सजाया गया वही भगवान श्री कृष्ण का भजन मीठे राग ने वातावरण में कृष्णभक्ति का रस घोल दिया। दुर्गा मंदिर टाउनशिप, सूर्य मंदिर भवनाथपुर, बाजार दुर्गा मंदिर, गोविंद होटल के समीप, बुका शिव मंदिर,काली स्थान चपरी, महावीर मंदिर सिंघीताली,दुर्गा मंदिर अरसली सहित अन्य कई जगहों पर श्री कृष्ण भक्तों ने कहि भगवान की मूर्ति तो कही प्रतिमा स्थापित कर पूजनोत्सव प्रारम्भ किया. भक्तों ने दिन भर का उपवास रखा मध्य रात्रि में श्रीकृष्ण के पट खुले तब भक्तों ने जय कन्हैया लाल की, मथुरा में नन्द आयो आदि पारम्परिक भजन के साथ दर्शन किये,पूरे क्षेत्र में मध्य रात्रि से प्रसाद के रूप में हलवा का वितरण किया गया। सोमवार को पूरी श्रद्धा के साथ स्थापित मूर्ति एवं प्रतिमा को नदी में विसर्जित किया गया। बता दें कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव है,योगेश्वर कृष्ण के भगवद गीता के उपदेश अनादि काल से जनमानस के लिए जीवन दर्शन प्रस्तुत करते रहे हैं. जन्माष्टमी भारत में हीं नहीं बल्कि विदेशों में बसे भारतीय भी इसे पूरी आस्था व उल्लास से मनाते हैं. श्रीकृष्ण ने अपना अवतार भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मध्यरात्रि को अत्याचारी कंस का विनाश करने के लिए मथुरा में लिया. चूंकि भगवान स्वयं इस दिन पृथ्वी पर अवतरित हुए थे अत: इस दिन को कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाते है।

109 total views, 1 views today