गढ़वा : टेम्पू पलटने से दो महिला घायल

गढ़वा :  गढवा रंका थाना क्षेत्र के खड़डीहा गांव निवासी सुंदर भुईया कि पत्नि बसंती देवी एवं  केश्वर यादव की पत्नी गंगाजंली देवी टेंपो पलटने से घायल हो गयी। उसे इलाज के लिए गढ़वा सदर अस्पताल में भर्ती किया गया है ।घटना के संबंध में बताया गया कि रंका  बाजार से टेंपू पर आठ से दस लोग सवार होकर खड़डीहा गांव लौट रहे थे। इसी दौरान लक्ष्मी बांध सड़क के पास एक अल्टो कार ने टेंपो में धक्का मार दिया। इसमें  बसंती देवी गंगाजंली देवी। को काफी चोट लगी है बाकी टेम्मू सवार लोगों को हल्क चोट आई है। अल्टो कार रंका निवासी संतोष पांडे का बताया गया है।

7 total views, 7 views today

गढ़वा : मोटरसाइकिल के चपेट में आने से विद्यार्थी घायल

गढ़वा : गढवा थाना क्षेत्र के तिलदाग गाँव निवासी संजय साव के 15वर्षीय पूत्र मन्टू कुमार मोटर साईकिल के चपेट में आने से घायल हो गया।  उसे इलाज के लिए गढ़वा सदर अस्पताल मे भर्ति किया गया। घटना के संवंध मे बताया गया कि  झुरा से टिऊसन पढ़कर मन्टू अपने घर तिलदाग जा रहा था। इसी दौरान हरैया गॉव के पास अज्ञात मोटर साईकिल सवार ने घक्का मार कर फरार हो गया।

7 total views, 7 views today

गढ़वा : शराब बनाने वाले भाई को रोकने गया तो भौजाई ने मारा चाकू

गढ़वा : गढ़वा थाना क्षेत्र के खजुरी  गांव निवासी गोरख बिंद के पुत्र लालबाबू बिंद को उसके सगे भाई-भौजाई ने चाकू मार कर घायल कर दिया। घायल ने बताया कि उसका मांझील भाई विष्णु विंद घर मे शराब बनाता है और सबको बैठा कर पिलाता है। उसी को लेकर लालबाबू विरोध करने लगा। उसके बाद घर वाले खाना खा कर सो गए और लालबाबू घर के बाहर सो रहा था। और 11 बजे रात को उसके भाई विष्णु और भौजाई खसुवा देवी उसे चाकू और हथौड़ी से मार कर घायल कर दिया। उसे सुबह सदर अस्पताल लाया गया प्राथमिक उपचार के बाद उसे घर भेज दिया गया।

6 total views, 6 views today

मझिआंव(गढ़वा) : राम कथा श्रवण से दुर होती है कटुता : पंडित सुरेश शास्त्री

मझिआंव(गढ़वा) : द्वेष कटुता का नाश राम कथा से संभव है आज समाज में अविश्वास और रिस्ते मे खटास व्यापत है उसे दुर करने मे राम नाम सहायक हो सकता है राम कथा मन की व्याथा को हरण करती है यह बिचार मझिआंव प्रखंड के बोदरा मे सतचंडी महायज्ञ के चौथे दिन रोहतास से पधारे पंडित सुरेश शास्त्री ने कहा कि आज पूरे बिश्व मे राम कथा की जरुरत है यह राम कथा सुख प्रदान करने वाली हैं परिवार और समाज में अच्छे भाव पैदा करनेवाली है राम कथा त्याग की संदेश देती हैं शिव परिवार असमन्ताऔ सेभरा है किन्तु राम कथा के कारण ही परिवार में किसी तरह का कलह नही है आज हमारे परिवार में कलह का वास हो गया है पिता पुत्र .भाई भाई व पति पत्नी के बीच कलह आम बात है परिवार में शांति और सद्भाव कि स्थापना चाहते है  तो राम कथा के माध्यम से प्रभु राम के चरणों का अराधना करना होगा सु श्री रूपा पान्डेय ने कहा कि प्रभु परीक्षा से नही समीक्षा से नही प्रतिक्षा से प्राप्त होते है वही सुबोध दास जी ने कहा कि माता पिता  ही ब्राह्मा विष्णु महेश है मौके पर अध्यक्ष श्रीवीरेंद्र कुमार सिंह ईन्दल सिंह अयोध्या सिंह कृत्य नारायण सिंह ललित पान्डेय रघुनाथ सिंह राधेश्याम सिंह ओम प्रकाश सिंह शतीस सिंह मिथलेश कुमार सिंह लालमणि यादव उमेश रजवार  अजय सिंह प्रमोद सिंह राम सिंह निरन्जन सिंह गोलु सिंह नगीना विश्वकर्मा विन्दल सिंह नन्दू सिह सुधराम सिंह  मुकेश कुमार सिंह संदीप सिंह प्रदीप सिंह दीपक सिंह अनील सिंह  राकेश सिंह भोला सिंह रजनीश सिंह रौशन सिंह यमुना सिंह राम प्रसाद राम  मुन्ना सिंह रझनी देवी मुखिया अन्य श्रद्धा लु उपस्थिति थे.

5 total views, 5 views today

धुरकी(गढ़वा) : लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस ने चलाया सर्च अभियान

धुरकी(गढ़वा) : लोक सभा चुनाव को लेकर  धुरकी थाना प्रभारी योगेन्द्र कुमार व C R P F आसीटेंट P S चौधरी, मोटरसाइकिल से धुरकी थाना क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन चलाया। पुलिस ने थाना क्षेत्र के सभी गांवों में बाइक से  सर्च ऑपरेशन चलाया। थाना प्रभारी योगेंद्र कुमार ने बताया कि एरिया डोमिनेसन के पलामू मतदान चुनाव 29 अप्रैल को होने वाली शांतिपूर्वक एवं बिना डर भय के साथ पब्लिक को विश्वास दिलाते हुए कहा आप लोग निहीचित होकर मतदान करे । उन्होंने बताया की कई ग्रामीण क्षेत्रो का भ्रमण किया गया। इस दौरान जवानों द्वारा क्षेत्र  गांव में अपराधियों तत्वों पर निगाह रखने के साथ ही लोक सभा चुनाव के लिये लोगो को जागरूक करना है ।

6 total views, 6 views today

धुरकी(गढ़वा) : शत प्रतिशत मतदान के लिए मानव श्रृंखला बनाकर जागरूकता अभियान चलाया गया

धुरकी(गढ़वा) : लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने को लेकर उपायुक्त गढ़वा के निर्देश पर मंगलवार को धुरकी प्रखंड मुख्यालय स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय छात्राओं ने मानव श्रृंखला बनाकर लोगों को शत प्रतिशत मतदान करने का संदेश दिया गया। उपायुक्त द्वारा जारी मतदाता जागरूकता संदेश को पढ़कर सुनाया गया। वहीं छात्राओं के द्वारा मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई जो कस्तूरबा विद्यालय से हो कर पूरी चौक होते हुए पुनः कस्तूरबा विद्यालय जाकर समाप्त हुई। छात्राओं ने मतदाताओं को पहले मतदान फिर जलपान, वोट देने जाना है अपना फर्ज निभाना है, पैसे से न नोट से, वोट देना है अपने सोच से, आंधी आवे या तूफान हमको करने जाना है मतदान आदि नारे लगा रहे थे। जागरूकता अभियान में पंचायती राज कोडिनेटर व स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी जितेंद्र कुमार, स्वच्छ भारत मिशन के कोर्डिनेटर एजाज अंसारी, वार्डन समीना कच्छप, अकाउंटेंट सहित विद्यालय के  सभी छात्राएं शामिल थे।

11 total views, 2 views today

विशुनपुरा(गढ़वा) : चुनाव को लेकर क्या कहते हैं ग्रामीण

विशुनपुरा(गढ़वा) : लोकसभा चुनाव जैसे जैसे नजदीक आते जारही है, वैसे ही मुद्दे उभर कर सामने आरही है,
ऐसे भी प्रखंड में कई पुराने मुद्दे है, लेकिन इस बार शिक्षा के क्षेत्र में ज्वलंत समस्या सामने आरही है, विशुनपुरा मुख्यालय स्थित रामावि को उवि का दरजा नही मिलने से प्रखंड के लोगो मे तीब्र आक्रोश व्यक्त है. लोगो की माने तो इस बार लोकसभा चुनाव में शिक्षा के क्षेत्र में इस विद्यालय को लेकर एक अहम मुद्दा रहेगी, क्योकि इस विद्यालय को रामावि से उवि का दरजा मिलने को लेकर छोटे अधिकारी से लेकर विधायक, सांसद, मुख्यमंत्री एवम  प्रधानमंत्री तक लिखित आवेदन दिया गया है. लेकिन उवि का दरजा नही मिला, जिससे ग्रामीणों में तीब्र आक्रोश है.
क्या कहते है ग्रामीण
ग्रामीण उमेश प्रसाद ने कहा कि इस विद्यालय को लेकर प्रखंड से लेकर प्रधानमंत्री तक सभी विभागीय लोगो को पत्र के माध्यम से रामावि को उवि का दरजा दिलाने को लेकर अवगत कराया है, उन्होंने कहा कि बड़े ही दुर्भाग्य की बात है की इस विद्यालय पर न ही सरकार का ध्यान हुआ ना ही विभाग का हुआ है. उन्होंने कहा की इस प्रखंड के शान रामावि विद्यालय को उवि विद्यालय का दरजा नही मिलने से यहाँ के छात्र छात्राओं का भविष्य अंधकार में चला गया है, उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र का एक ही मुद्दा रामावि को उवि बनाने का है, इसलिए हमें ऐसा सांसद चाहिए जो हमारी मांगो को पूरा करे।
वही ग्रामीण
हलकन सिंह कुशुवाहा ने कहा कि  सिर्फ मान्य के लिये विशुनपुरा को  प्रखंड के दरजा मिला है लेकिन आज भी आम नागरिक वुनियादी सुविधाओ से वंचित है. उन्होंने कहा कि विशुनपुरा में अंग्रेजो के जमाने मे 1885 ई0 में बना प्राइमरी स्कूल आज तक उत्क्रमित कर हाईस्कूल नही बन पाया है. इसलिये हमे वैसे सांसद चाहिए जो हमारी क्षेत्र का वुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करा सके, और इस क्षेत्र के बच्चों को उचित शिक्षा दिला सके। ताकि बच्चो का भविष्य उज्जवल हो सके।
वही ग्रामीण
शिवकुमार ठाकुर ने कहा कि हाईस्कूल के मुद्दे को लेकर पिछले कई वर्षों से विधायक, सांसद, मंत्री से आग्रह किये पर ग्रामीणों की मांगो को नही पूरा किया गया।
उन्होंने कहा कि जब भी चुनाव के  समय आती है तो सांसद अपने झूठे वादे कर अस्वासन देते है, पर इस चुनाव में जनता बहकावे में नही आएगी, जो शिक्षा के प्रति ध्यान देंगे, वैसा हमारा सांसद होना चाहिये, जो जनता की बातों को समझेंगे उसी को ओट करेंगे।
विदित हो कि विशुनपुरा मुख्यालय स्थित राजकीय मध्य विद्यालय को उच्च विद्यालय का दरजा दिलाने को लेकर ग्रामीणों द्वारा लगभग 3 वर्षो से मांग किया जारहा है,
133 वर्ष पूर्व 1885 ई0 में इस विद्यालय का स्थापना कि गयी थी. 67 वर्ष बाद इस 1952 में इस विद्यालय को मवि का दरजा मिला था. लेकिन आजादी के वीते 69 वर्ष में भी इस विद्यालय को उवि का दरजा प्राप्त नही हुआ. इस विद्यालय में विशुनपुरा प्रखंड सहित मझिआंव, बरडीहा प्रखंड के गांवों से प्रतिदिन बच्चे पढ़ने आते है, लेकिन मुख्यालय स्थित कोई भी सरकारी उवि नही होने के कारण अधिकतर विद्यार्थी को उच्च शिक्षा से वंचित होना पड़ रहा है. प्रखंड की जनता लगातार सरकार व जनप्रतिनिधियो से इस विद्यालय को उवि में परिवर्तित करने की मांग करते रहे है. लेकिन मांग पूरी नही की गयी।

19 total views, 1 views today

विशुनपुरा(गढ़वा) : लंबी बीमारी से 70 वर्षीय वृद्ध की मौत

विशुनपुरा(गढ़वा) : निवासी दामोदर प्रजापति उम्र 70 वर्ष की मौत शुक्रवार की शाम हो गयी। मृतक बहुत दिनों से बीमार था. जिसकी आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय थी, मौत की खबर पाकर आस पास के ग्रामीणों ने चन्दा लगा कर मृतक का दाह संस्कार का निर्णय लिया. ग्रामीणों की मद्दत से मृतक दामोदर प्रजापति का शनिवार सुबह वाकी नदी पर दाहसंस्कार किया गया।
विदित हो कि मृतक दामोदर प्रजापति मिट्टी का सामग्री बना कर अपना जीवन बसर करता था. मृतक की पत्नी का नही पहले ही देहांत हो गयी थी. जिससे घर जिमेवारी सम्भाले दामोदर प्रजापत्ति पर दो बेटियों का भविष्य की चिंता सता रही थी। 2016 ई0  में भी गांव वालों की मद्दत से चन्दा लगा कर बड़ी बेटी का शादी कराई गई थीं. जिसके बाद मृतक का घर किसी तरह बित रहा था. जिसकी शुक्रवार को मौत हो गयी. जिसके बाद मृतक की दो बेटियां अनाथ हो गयी है. अब इनका कोई सहारा नही है. अभी तक कोई सरकारी सहयोग भी नही मिला है।
सहयोग करने वाले में नवलकिशोर गुप्ता, मंटू गुप्ता, ललन गुप्ता, राजेन्द्र चंद्रवंशी, शिव ठाकुर सहित पूरे ग्रामीण ने बढ़ चढ़ कर किया.

6 total views, no views today

गढ़वा : महुआ चुनने को ले दो गुटों में जमकर मारपीट

गढ़वा : गढ़वा भंडरिया थाना क्षेत्र के करचाली गांव के चिरैयाटांड टोला में गुरुवार को महुआ चुनने को लेकर महेश प्रजापति व उसके पुत्र प्रमोद प्रजापति को गांव के ही कुछ लोग ने पिटकर घायल कर दिया। दोनों का सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है। महेश प्रजापति ने बताया कि उसके ससुर का उनका पत्नी को छोड़कर कोई संतान नही हैं। इस कारण वह ससुराल में ही पूरे परिवार के साथ रहता है। घायल ने बताया कि ससुराल में मिली सम्पति को लेकर करचाली गाँव के ही सुरेश प्रजापति व उसके परिजन उसे बराबर परेशान करते है। पहले भी उसके बेटा के साथ मारपीट कर चके हैं।गुरुवार को भी महुआ चुनने को लेकर मारपीट करने लगा जब छोडाने गये महेश प्रजापति व  पुत्र प्रमोद गये तो इन्हें भी पिट कर घायल कर दिया।

15 total views, no views today

गढ़वा : आजसू ने की बैठक

गढ़वा : आज दिनांक 4:04 2019 दिन गुरुवार को आजसू पार्टी की एक बैठक नगवा मोहल्ले में जिला सचिव डॉ इस्तेयाक रजा की अध्यक्षता में संपन्न हुई
 संचालन युवा नेता रविंद्र नाथ ठाकुर ने किया. मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय सचिव श्री गुप्तेश्वर ठाकुर व जय राम पासवान उपस्थित हुए! बैठक में लोकसभा चुनाव पर चर्चा किया गया और रणनीति तैयार किया गया.संबोधित करते हुए केंद्रीय सचिव श्री गुप्तेश्वर ठाकुर ने कहा कि यह लोकसभा चुनाव देश की दिशा व दशा तय करेगा.
 मौके पर बुद्धिजीवी मंच के जिला अध्यक्ष दामोदर राम अब्दुल मनान, छात्र नेता राजन कुमार रवी, रंजीत मेहता,  मनोज सिंह कुशवाहा, रमेश राय, अजय कुमार रोशन, आदि उपस्थित थे।

9 total views, no views today

लातेहार : शिबू सोरेन परिवार ने राज्य में सबसे ज्यादा जमीनें : रामकुमार

लातेहार : लातेहार जिला मुख्यालय स्थित मांको डाक बंगला के समीप भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जनजाति मोर्चा लातेहार की बैठक की गई। बैठक में मुख्य रुप से एसटी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सह खिचड़ी विधायक रामकुमार पाहन उपस्थित हुए। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि झारखंड में भूमि अधिग्रहण संशोधन मामले में झारखंड मुक्ति मोर्चा राजनीतिक रोटियां सेकी है। आदिवासियों को बहला फुसलाकर अब तक वोट की राजनितिक की है। राज्य सरकार ने भूमि अधिग्रहण को राज्य की विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए किया गया है। झारखंड में शिबू सोरेन परिवार ने राज्य में सबसे ज्यादा जमीनें लूटी है। झामुमो , कांग्रेस नहीं चाहती कि गरीबों के जीवन में खुशहाली आये। गांव में स्कूल-कॉलेज खुलने से बच्चे पढ़-लिख लेंगे तो इनकी राजनीतिक दुकानें बंद हो जाएंगी। वे अपने स्वार्थ के लिए राज्य को पीछे धकेलना चाहते हैं। भाजपा इनकी तरह वोट बैंक की राजनीति नहीं करती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल में कई ऐतिहासिक कार्य किए है। गरीबों के आवास, गैस कनेक्शन, बैंक खाता, राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन, प्रधानमंत्री समेत कई माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने का प्रयास किया है। सरकार ने युवाओं को कौशल विकास कार्यों से जुड़कर मुद्रा लोन देकर उन्हें स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर बनाने का काम किया है। मनिका विधायक हरिकृष्ण सिंह ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार की उपलब्धियों को जनता देख रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 60 वर्षो में जितना विकास हुआ है उतना विकास हमारी भाजपा की सरकार ने पांच वर्षों में कर दिखाया है। इस मौके जिला महिला मोर्चा के जिला अध्यक्ष शीला देवी, एसटी मोर्चा के महासचिव बिंदेश्वरी राव, उपाध्यक्ष अशोक बड़ाई, रानी देवी, गणेश प्रसाद, आनंदी सिंह, मनिका पूर्व जिला परिषद सदस्य रघुपाल सिंह, विनोद सिंह समेत कई लोग उपस्थित थे।

12 total views, no views today

नावाबजार(पलामू) : माता सावत्री बाई फुले निःशुल्क शिक्षण संस्थान का उद्घाटन

नावाबजार(पलामू) : नावाबाज़ार प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत रबदा में सोमवार को राम प्रसाद राम सेवानिवृत्त दरोगा के द्वारा माता सावत्री बाई फूले निःशुल्क शिक्षण संस्थान का उद्घघाटन किया गया। इस संस्थान में वर्ग नर्सरी से वर्ग 8 तक के बच्चों को शिक्षा प्रदान की जायेगी । अब तक इस संस्थान में 100 से अधिक बच्चों का नामांकन हो चुका है। शिक्षण का कार्य ग्राम के युवकऔर युवतियों के द्वारा किया जायेगा।
इस पहल की शुरुआत करने में ग्राम के प्रबुद्व जगु कुशवाहा, मंदीप भुइयाँ, राजेंद्र मेहता, महेन्द्र प्रसाद गुप्ता, निरंजन भुइयां अदि ने भरपूर सहयोग दिया। इस अवसर पर ग्राम के कई गणमान्यजन तथा बच्चों के अभिभावक मौजूद थे। इस मौके पर श्री राम प्रसाद राम ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षा के बिना मनुष्य अंधे के समान हैं, बाबा साहब ने कहा है कि शिक्षित बनो, संगठित रहो,संघर्ष करो। इसी कड़ी में बाबा साहब के आदर्शो पर चलते हुए शिक्षा को हर घर तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है।

7 total views, no views today

रंका(गढ़वा) : लक्ष्मण भुइँहर हुए सेवानिवृत

रंका(गढ़वा) : सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, रंका के कर्मचारी लक्ष्मण भुइँहर सेवानिवृत हो गए। इस अवसर पर विदाई समारोह का आयोजन हुआ। लोगों ने कहा कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है। लेकिन सेवानिवृत होकर घर, परिवार और समाज के लिए काम करेंगे। लक्ष्मण जी का सेवा कार्य सन्तुष्ट रहा और सबसे बड़ी बात कि इन्होनें पदाधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ सामंजस्य बनाकर काम किया। यहाँ से एक नई जीवन जीने का अवसर मिल रहा है। इन्होंने लगातार कई वर्षों से सरकार की सेवा की और अब वे सामाजिक कार्यों में भी रुचि लेंगे। मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजीत आनंद, डॉ रामाशीष चौधरी, डॉ कुलदेव चौधरी, डॉ महजबी, डॉ प्रीति, डॉ गोरखनाथ पांडेय, बीपीएम सुधीर कुमार, बीएएम दिनेश गुप्ता, प्रधान सहायक ललन चौधरी, राजन किस्पोटा सहित काफी संख्या में जीएनएम, एएनएम, बीटीटी, एमपीडब्ल्यू आदि उपस्थित थे।

4 total views, no views today

गढ़वा : बहुजन समाज पार्टी ने किया मिलान समारोह का आयोजन

गढ़वा : बहुजन समाज पार्टी गढ़वा जिला कमिटी के द्वारा के द्वारा उत्सव गार्डेन, नवादा मोड़ गढ़वा में मिलान समारोह का आयोजन किया गया । उक्त कार्यक्रम में दुलाई भुंइया ने कहा कि अगर मुझे एक बार पलामू के जनता कंधा से कंधा मिला कर चलने का मौका दिया तो मैं क्षेत्र में केंद्र सरकार से जो भी योजना आयेगी या जो बंचित है। जो काम अभी तक नही हुआ है । उसको हम निश्चित रूप से करवाने का काम करूंगा। मौके पर मुख्य रूप से पार्टी के मुख्य प्रभारी डॉ राम कुमार कुरील,  शिवपूजन मेहता, मिलन समारोह में मुख्य रूप से झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री दुलाल भुइँया बसपा और उनके पार्टी के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

13 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : तदाता जागरूकता रैली का आयोजन

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड के विभिन्न सरकारी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के द्वारा मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया.जिला निर्वाचन कोषांग( स्वीप )गढ़वा के द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रखंड विकास पदाधिकारी विपिन कुमार भारती के निर्देशानुसार प्रखंड के विभिन्न स्कूली बच्चों के द्वारा अपने अपने पोषक क्षेत्रों में छात्रों ने मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन कर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया गया.जागरूकता रैली के दौरान रैली में शामिल बच्चों द्वारा मतदाता जागरूकता से संबंधित सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो,बूढ़े हो या जवान सभी करें मतदान, अधिकार से वोट डालिए और अपना कर्तव्य निभाईये, पहले करें मतदान फिर करे जलपान आदि नारे लगाए जा रहे थे. राजकीय मध्य विद्यालय बड़गड़ द्वारा निकाली गई जागरूकता रैली प्रखंड मुख्यालय बड़गड़ स्थित विद्यालय परिसर से निकलकर के हनुमान मंदिर चौक, नव दुर्गा मंदिर, बस स्टैंड आदि जगहों का भ्रमण कर पुन: विद्यालय परिसर में आकर समाप्त हुई. जागरूकता रैली में शिक्षक अजय कुमार मिंज, शिक्षिका अनीता कच्छप,पुनित बाखला सहित विद्यालय के बच्चे शामिल थे.

 

16 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : लोकसभा चुनाव को लेकर बड़गड़ में प्रखण्ड सम्पर्क अभियान चलाया गया

बड़गड़(गढ़वा) : आसन्न लोकसभा चुनाव को लेकर प्रखण्ड क्षेत्र में चुनावी सरगर्मीयां तेज हो गयी है.
सभी दलों के लोग अपने अपने प्रत्याशीयों के पक्ष में कार्यकर्ताओं को जुटाने के लिए सम्पर्क अभियान चलाना शुरू कर दिया है. सोमवार को राजद प्रत्याशी घुरन राम के पक्ष में उनके समर्थकों द्वारा बैठक कर आगामी छः अप्रैल को नामांकन कार्यक्रम को ले कर बड़गड़ में महागठबंधन के कार्यकर्ताओं का एक बैठक आयोजित कर नामांकन कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील किये जाने का निर्णय लिया गया. बैठक में राजग के युवा राजद के जिला अध्यक्ष सन्नी चंद्रवंशी ने कहा की राजद प्रत्याशी घुरन राम द्वारा छः अप्रैल को नामांकन दाखिल किया जायेगा. इसमें महागठबंधन के सभी लोगों को बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की आवश्यकता है. उन्होनें कहा की घुरन राम की जित के लिये अभी से हीं कार्यकर्ता अपने अपने क्षेत्र में जा कर प्रचार प्रसार शुरु कर दें ।इस मौके पर विनोद चंद्रवंशी , उमेश सिंह, फजील खां , संदीप गुप्ता राधेश्याम जायसवाल, बालदेव टोप्पो , नुरुल हक, प्रेमचंद कच्छप आदि उपस्थित थे.

37 total views, no views today

डंडई(गढ़वा) : लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस चला रही सघन वाहन चेकिंग अभियान

डंडई(गढ़वा) : उपायुक्त गढ़वा व पुलिस अधीक्षक गढ़वा के निर्देश पर लोकसभा चुनाव की तिथि नजदीक होते हुए देख स्थानीय पुलिस प्रशासन कि दिन प्रति सक्रियता बढती जा रही है ।इसी क्रम में डंडई थाना के एएसआई शिवनारायण सिंह व मजिस्ट्रेट नागेंद्र प्रसाद सिन्हा दलबल के साथ डंडई पेट्रोल पंप के पास नाका लगाकर सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया।चेकिंग अभियान मे छोटी बड़ी सभी वाहनो का जाँच किया।जिसमें टेम्पो का डिक्की ,कार का डिक्की, बाइक की डिक्की,हेलमेट सहित गाड़ी का कागजात व सवारीयो का भी जाँच सघनता से हुआ।नागेंद्र प्रसाद सिन्हा ने बताया कि सभी गाडिय़ों के चालक व सवारीयो को निर्देश भी दिया गया है कि अगर गाड़ी में सवार कोइ भी ब्यक्ति संदिग्ध अवस्था मे पाया जाता है तो इसकी सूचना तुरंत प्रशासन को दे। चालक को भी सख्त निर्देश दिया जा रहा है कि वे सड़क पर चलते समय यातायात नियमों का पूरा-पूरा पालन करे।यह सघन जांच प्रतिदिन किया जा रहा है और यह जांच अभी लगातार जारी रहेगा.

10 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : मतदाता शपथ एवं नैतिक मतदान कार्यक्रम का आयोजन

अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए शपथ लेते मतदाता

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड कार्यालय बड़गड़ से सटे राजकीय मध्य विद्यालय के प्रांगण में प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा लोकसभा चुनाव 2019 में मतदान की प्रतिशत को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने के उद्देश्य से पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत मतदाता शपथ एवं नैतिक मतदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया.कार्यक्रम के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास किया गया.कार्यक्रम में प्रखंड के सभी बीएलओ सहित गणमान्य नागरिक मौजूद थे. इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी विपिन कुमार भारती ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है. यह लोकतंत्र भारत के नागरिकों की बदौलत ही है.हम सभी किसी भी क्षेत्र के निवासी मतदान की प्रक्रिया में अपना बहुमूल्य मत देकर निर्वाचन में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान करते हैं. देश के लोकतांत्रिक व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए हमें प्रयास करना चाहिए कि लोगों का शत-प्रतिशत मतदान हो. इस अवसर पर उपस्थित लोगों द्वारा लोकतंत्र के इस महापर्व में अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए निर्भीक होकर धर्म ,वर्ग ,जाति ,समुदाय ,भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार का प्रयोग 29 अप्रैल को लोकसभा आम चुनाव 2019 में हर व्यक्ति को अपने मतदान केंद्र पर जाकर निश्चित रूप से ममतदान करने की शपथ प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा दिलाई गई. उपस्थित सभी लोगों ने प्रखंड कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराई गई मतदाता शपथ पर्ची में अपना नाम और पता भरकर मत पेटिका में डाली गई . प्रखंड विकास पदाधिकारी विपिन कुमार भारती ने आगामी 1 अप्रैल को सभी स्कूलों में मतदाता जागरूकता रैली बच्चों को साथ लेकर आयोजित करने का निर्देश उपस्थित सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को दिया. इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने लोगों से जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त गढ़वा श्री हर्ष मंगला के द्वारा जारी किए गए अपील को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने एवं मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने की अपील भी की. इस अवसर पर प्रभारी प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी परमानन्द प्रसाद, बीएलओ विनोद प्रसाद,अनीता कच्छप, प्रशन्नचित खाखा,दोरोथी कच्छप, विजय तिर्की सहित काफी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.

74 total views, 1 views today

गढ़वा : गिरिनाथ और सतेंद्र पर बसपा नेता का तंज, चोर चोर चौकीदार भाई

गढ़वा : बसपा नेता सह पूर्व जिला परिषद सदस्य मेराल उतरी वीरेन्द्र साव ने ने गिरिनाथ सिंह के भाजपा जाने पर तंज कसते हुए कहा है कि कल दिनांक 28/03/2019 आखिर गढ़ हिल ही गया । उन्ही के शब्दों में ‘ चाक डोले चकडुमर डोले, खैरा पीपर कभी न डोले’। ये बात बताने के लिए पिछले 19 वर्षों से लगातार संघर्ष मैं करता रहा कि गिरिनाथ सिंह जी पुराने जन जनसंघी है पर यहां के अमन परस्त लोग उनको आका मानते रहे, पर दुर्भाग्य है गढ़वा विधानसभा क्षेत्र की जनता का। जो आज तक भी अपना क्षेत्र का नेता नही चुन पाया। स्थानिय विधायक सत्येंद्रनाथ तिवारी एवं पूर्व विधायक गिरिनाथ सिंह पर एक कहावत चरित्रार्थ हो गया, मौसेरे भाई, चौकिदार बन गए। भाजपा में शामिल होकर पूर्व विधायक ने सावित कर  दिया कि उनके पिता जी के नाम से संचालित कॉलेज में करोड़ों रुपये का घपला – घोटाला हुआ है, गढ़वा के दलित, आदिवासी, पिछड़ी जाति सहित अल्पसंख्यक समुदाय के हिस्से की हकमारी पूर्व विधायक ने किया है लेकिन उनकी मंशा पूरी नही होगी। पूर्व में किया हुआ पाप धुलने वाला है चाहे जितना प्रयास कर ले, बल्कि बसपा मजबूत हुई है, साम्प्रदायिक शक्तियों के पोषक जनसंघी ने अपना  चरित्र उजागर कर दिया है। एक और धनकुबेर नेता है जो गढ़वा विधानसभा क्षेत्र को भूखों नंगो का क्षेत्र मानते हुए अवैध धन का दुरुपयोग करके चुनाव को प्रभावित करते है, वैसे नेताओं का जनता इस बार से वहिष्कार करेगी, इसका बानगी लोकसभा चुनाव में देखने को मिल जाएगा। पूर्व विधायक गिरिनाथ सिंह को  भाजपा में जाने से भाजपा कमजोर हुई है, बहुजन समाज पार्टी के बढ़ते हुए जनाधार से सम्प्रादायिक शक्तियां घबराहट में है, भाजपा मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने के लिए शहीदों के सहादत पर राजनीति कर रही है। कनहर नदी पर डैम सिर्फ चुनावी मुद्दा बनकर रह गया, किसान बेहाल है, नवजवान परेशान है, गरीब छात्र भाजपा सरकार में छात्रवृत्ति नही मिलने के कारण तकनीकी शिक्षा ग्रहण नही कर पा रहे है, पलामू लोकसभा क्षेत्र के लोग चौकिदार प्रधानमंत्री के लोकलुभावन जुमलेबाजी के  चकर में पड़ गए थे, इस बार ऐसा कुछ नही होगा।बसपा पलामू लोकसभा सीट जीत कर बहन जी के हाथों को मजबूत करेगी।

55 total views, 1 views today

गढ़वा : मारपीट में माँ बेटी घायल

गढ़वा : गढ़वा सदर थाना क्षेत्र के बांये गाँव में गुरुवार की रात रंम्भा कुँवर और उसकी माँ सोमरिया देवी को पोडोसियो ने पिट कर घायल कर दिया। दोनों घायलों का इलाज सदर अस्पताल में जल रहा है। जानकारी के अनुसार जादू राम का घर मे ढलाई के लिए सैटरिंग का काम चल रहा था। इस पर उसके भाई जवाहर राम ने आपत्ति जताया की छज्जा उसकी जमीन में निकाला जा रहा है। जवाहिर राम और उसके पुत्र संतोष राम उक्त सैटरिंग को हटाने लगे। इस पर जादू राम के पुत्र ललन राम ने विरोध किया तो वे लोग उसकी पिटाई करने लगे। उसी को बजाने के लिए रंम्भा और उसकी माँ सोमरिया देवी  गयी तो इन दोनों को पिटाई कर दी गयी। जिस में रंम्भा कुँवर का पैर टूट गया।

27 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : सरना पूजा महोत्सव धूमधाम से मनाया गया

बड़गड़(गढ़वा) : बड़गड़ प्रखंड अंतर्गत टेहरी पंचायत के बरकोल गांव स्थित सरना स्थल पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सरहुल महापर्व के मौके पर सरना पूजा महोत्सव धूमधाम से मनाने हेतु ग्रामीणों की बैठक आयोजित हुई. बैठक का आयोजन बरकोल पुलिस पिकेट के समीप नव स्थापित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के प्रांगण में किया गया. जिसकी अध्यक्षता रामचन्द्र सिंह के द्वारा किया गया. बैठक में सर्वप्रथम सरहुल महापर्व के मौके पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के सफलता हेतु सरना समिति का पुनर्गठन किया गया. जिसमें राम सोधन उरांव को अध्यक्ष.कामेश्वर उरांव को उपाध्यक्ष.रामचंद्र सिंह को सचिव. फुलेन्द्र खाखा एवं बसंत प्रसाद को कोषाध्यक्ष.प्रदीप उरांव एवं दीपक प्रसाद को उप कोषाध्यक्ष राम जी उरांव, रामबली प्रसाद चंद्रदेव यादव सुंदर पन्ना अनिरुद्ध प्रसाद रामानंद सिंह को महामंत्री के रूप में सर्वसम्मति से चयन किया गया वहीं संजय यादव विजय तिवारी संतोष प्रसाद को व्यवस्थापक का दायित्व सौंपा गया. रामबचन सिंह,मोती लाल सिंह,दुलार प्रसाद, सूरज प्रसाद,लखन ठाकुर, सुरेश प्रसाद को वरिष्ठ सदस्य के रूप में रखा गया. सरना समिति के पुनर्गठन के पश्चात सरवन महापर्व पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गई जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया की प्रखंड के हर गांव से पांच पांच लोगों को प्रमुख के रूप में आमंत्रित करना.एवं . हरेक गांव से अखरा नृत्य मंडली को निमंत्रित करना.तथा सरना पूजा में आने वाले हर गांव के ग्रामीणों को अपने गांव के बैगा वाहन पुजार गउआं के साथ सफेद ध्वजा लिए जुलूस के रूप में आने का निमंत्रण देने सहित सरना समिति की अगली बैठक 5 अप्रैल को करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया.जिसके पश्चात अनिरुद्ध प्रसाद गुप्ता के धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक का समापन किया गया.

15 total views, 1 views today

बड़गड़(गढ़वा) : संत पीटर इंग्लिश मीडियम स्कूल द्वारा सत्र 2017-18 का कक्षा नर्सरी से लेकर आठवीं तक का परीक्षाफल जारी

बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड के बाड़ी खजरी स्थित संत पीटर इंग्लिश मीडियम स्कूल द्वारा सत्र 2017-18 का कक्षा नर्सरी से लेकर आठवीं तक का परीक्षाफल जारी किया गया. परीक्षाफल प्रकाशन से पूर्व विद्यालय प्रबंधन के द्वारा अभिभावक बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें पूर्व गठित विद्यालय प्रबंधन समिति के 3 वर्षों के कार्यकाल पूरा होने के कारण पूर्व के विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष मनोज गुप्ता सहित सभी सदस्यों को विद्यालय परिवार की ओर से प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित करते हुए विदाई दी गई . पूर्व के विद्यालय प्रबंधन समिति के सभी सदस्यों द्वारा विद्यालय परिवार को मिले भरपूर सहयोग के लिए विद्यालय के प्रधानाध्यापक फादर जयपॉल थम्मा ने धन्यवाद देते हुए कहा कि विद्यालय के विकास में आपका सहयोग पूरे कार्यकाल में सराहनीय रहा है. जब भी विद्यालय को आपकी जरूरत पड़ी आपने अपना अमूल्य समय निकाल कर विद्यालय के लिए दिया. जिसकी जितनी भी सराहना की जाए वह कम है. जिसके पश्चात पुनः विद्यालय प्रबंधन समिति का पुनर्गठन किया गया. जिसमें 12 सदस्यीय समिति का गठन करते हुए सुमन तिर्की को अध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से चयन किया गया. संत पीटर स्कूल बाड़ीखजुरी द्वारा सत्र – 2017 – 18 के जारी किये गये परीक्षाफल में लड़कों ने मारी बाजी विद्यालय द्वारा जारी परीक्षाफल में कक्षा 1 में दीपिका प्रसाद ने 90%,कक्षा दो में अथर्व गुप्ता ने 93, कक्षा तीन में अनुज बाखला ने 90%, कक्षा 4 में खुशदिल किसान ने 94%, कक्षा 5 में लक्की जायसवाल ने 96%, कक्षा 6 में सत्यम राज ने 86%, कक्षा 7 में विवेक कुमार गुप्ता ने 87%, कक्षा 8 में विवेक कुमार गुप्ता ने 94% अंक लाकर अपनी – अपनी कक्षाओं में टॉपर रहे. परीक्षाफल प्रकाशन के मौके पर विद्यालय परिवार के सभी लोगों ने विद्यालय में अध्ययनरत सभी छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की. जिसके पश्चात विद्यालय परिवार के द्वारा परीक्षा फल अंक पत्र का वितरण किया गया. विद्यालय परिवार द्वारा बताया गया कि अगले सत्र की कक्षा 1 अप्रैल 2019 से संचालित की जाएगी इस अवसर पर कैथोलिक आश्रम के फादर फबियानुस बारवा, फादर फ्रैंकलीन मिंज शिक्षक जेम्स कुजूर, कुलदीप मिंज, चंदन प्र. गुप्ता, असीम गिद्ध, निर्मला टोप्पो, जुलीता टोप्पो, अर्चना सिंह, सिस्टर निर्मलेट, सिस्टर मरीना, कंचन तिर्की, अनुषा कुजूर, सहित काफी संख्या में अभिभावक मौजूद थे.

32 total views, 1 views today

पांडू(पलामू) : संस्कार वैली स्कूल में 2018 का वार्षिक परिणाम फल घोषित, बेहतर अंक प्राप्त करने वाले बच्चे होंगे पुरस्कृत : मनीष

वार्षिक परिणाम फल घोषित करते प्रबंधन के लोग
पांडू(पलामू) : पांडू के संस्कार वैली मॉडर्न स्कूल में गुरुवार को 2018 का वार्षिक परीक्षा का परिणाम फल घोषित किया गया,इस दौरान क्लास नर्सरी से सात तक के बच्चों को प्रोग्रेस रिपोर्ट कार्ड के माध्यम से रिजल्ट जारी किया गया,इस मौके पर उपस्थित विद्यालय के निदेशक मनीष गुप्ता ने भी बच्चों के बीच प्रोग्रेस रिपोर्ट कार्ड का वितरण किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि पूरी पारदर्शिता के साथ जाँच कर मूल्यांकन किया गया है. रिजल्ट शत-प्रतिशत सफल रहा, उन्होंने ने कहा बच्चों में एक दूसरे के प्रति कम्पटीशन की भावना बनी रहे इसके लेकर पूरी पारदर्शिता के साथ रिजल्ट को जारी किया गया, ताकि आने वाले समय में बच्चा लोग बेहतर परिणाम ला सके,सफलता का श्रेय शिक्षकों को जाता है, उन्होंने कहा की  शिक्षकों के दिशा – निर्देश पर ही बच्चों रिजल्ट में बेहतर किया है. उन्होंने कहा कि वार्षिक परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जायेगा. उन्होंने कहा विद्यालय प्रबंधन शिक्षा के साथ-साथ लैब, खेल-कूद एवं सामाजिक सारोकार आदि चीजों से बच्चों को जोड़ा जा रहा है ताकि सर्वांगीण विकास हो सके.इस मौके पर प्रिंसिपल अनिल कुमार झा, शिक्षक बीरेंद्र पाठक, शेर महम्मद, लालेश्वर सिंह, मनीष शुक्ला, राजेंद्र ठाकुर,परवेज आलम, अनिल यादव,रूपांजली सिंह, नीलम सिंह, रूबी सिंह आदि शिक्षक उपस्थित थे.

13 total views, no views today

गढ़वा : वार्ड 16 में चापाकल खराब, जनता झेल रही परेशानी

गढ़वा : गढ़वा नगर परिषद के वार्ड 16 में चापानल खराब पड़ा हुआ है। लोग पानी के लिये दुसरे का घर पर आस लगाए रहते है। मोहल्ले वालों ने बताया कि लगभग 5-6 साल से चापाकल खराब पड़ा हुआ है। एक बार बनाया भी गया तो खराब हो गया। जिस पर वार्ड पार्षद ममता देवी का कोई ध्यान नहीं है।  लोगों ने बताया कि गर्मी को देखते हुए इसे शीघ्र बनाया जाना चाहिए। अब गर्मी तेज होते जा रहा है। और पानी नही मिलने के कारण ग्रामीणों को परेशानीयों का सामना करना पड़ेगा।

8 total views, 1 views today

गढ़वा : बीडी राम को प्रत्याशी बनाये जाने की खुशी में छोड़े पटाखे

गढ़वा : पलामू संसदीय क्षेत्र के लिए B D Ram को पुनः भाजपा के प्रत्याशी बनाये जाने पर रंका मोड़ पर पटाखा छोड़ कर भाजपा कार्यकर्ताओं ने खुशी का इजहार किया गया । मौके पर मौके पर भाजपा नेता मुरली श्याम सोनी ने कहा कि विगत पांच वर्षों में बीडी राम के नेतृत्व में पलामू क्षेत्र का जो विकास हुआ है वो पहले कभी नहीं हुआ। पार्टी ने एक बार फिर उनपर विश्वास जताया है। हम सभी कार्यकर्ता उनके साथ हैं। मौके पर सांसद प्रतिनिधि संजय ठाकुर , प्रवीण जायसवाल, संजय कश्यप , कैलाश कश्यप, उत्तम कमलापुरी, विनय कास्य्कर, विनय गौड़, अनवर शाह आदि मौजूद थे।

20 total views, 1 views today

गढ़वा : भाकपा माले ने मनाया भगतसिंह का शहादत दिवस

गढ़वा : भाकपा माले जिला कमिटी के नेतृत्व में भगत सिंह के सहादत दिवस मनाया गया इससे पहले गर्ल हाई स्कूल के मैदान से रंका मोड़ तक मार्च किया गया तथा भगत सिंह के चित्र पर माल्यार्पण भाकपा माले के वरिष्ट नेता किशोर कुमार ने किया  और एक मिनट का मौन रख कर उनके अधूरे सपने को पूरा करने के लिए रंका मोड़ पर संकल्प सभा की गई सभा को संबोधित करते हुये जिला सचिव कालीचरण मेहता ने कहा कि भारत के इतिहास के अनमोल धरोहर शहीद भगत सिंह उनके साथियों के संपूर्ण आंदोलन का विचार को जन-जन तक ले जाने की आज की परिस्थिति में आवश्यक हो गई है भगत सिंह जिस मकसद से अंग्रेजों के खिलाफ जंग छेड़े थे जो अपने मन में सपना संजोए थे व आज की हुकूमत नरेंद्र मोदी की हो या इससे पहले कांग्रेस की रहा हो दोनों पार्टियां कारपोरेट व साम्राज्यवाद परस्त नीतिया थोपते रही हैं आज  पूरे देश के छात्र नवजवान किसान मजदूर इस नीतियों के मार से कराह  रहे है गोरे अंग्रेज तो चले गए लेकिन आज काले अंग्रेज के चंगुल में देश चला गया है देश के अंदर नफरत उन्माद और उत्पाद की राजनीति हावी है नौजवानों के रोजगार छीन लिए गए विश्वविद्यालयों से लेकर कॉलेज तक छात्रों को मौलिक अधिकारों से वंचित रखा जा रहा है दूसरी तरफ पूरी शिक्षा प्रणाली को भगवाकरण किया जा रहा है तमाम तबका को तंगहाली और तबाही के कगार पर रखा गया है भगत सिंह के विचारों के अनुसार इस फासीवादी सरकार को  उखाड़ फेंकने की संकल्प लेने की आवश्यकता है उन्होंने कहा कि हमारे तीन युवा परिंदे उड़े तो आसमान रो पड़ा और फासीवादी ताकते हंस रहे थे मगर हिंदुस्तान रो पड़ा जियो तो खूब जियो मरो तो खूब मारो महा विदाई पर सतलुज का श्मशान भी रो पड़ा राजगुरु सुखदेव भगत सिंह को शत शत नमन किया गया कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वीरेंद्र चौधरी ने कहा कि अंग्रेजों का दलाली करने वाले के हाथ में आज देश का हुकूमत चला गया है इस हुकूमत को उखाड़ फेंकने के लिए समय करीब आ गया है हमारे देश के लिए सबसे बडा महापर्व लोकतंत्र का त्यौहार आने वाला आम चुनाव में पलामू और गढ़वा की जनता  ने भाजपा हुकूमत को उखाड़ फेंकने के  लिए आह्वाहन किया कार्यक्रम को सत्येंद्र मेहता सूर्य देव चौधरी नीरज कुमार हीरा चौधरी सोबरन मेहता विश्वनाथ चौधरी खुर्शीद अंसारी मकबूल अंसारी त्रिवेणी मेहता रमेश मेहता  विजय यादव ने संबोधित किया संतोष सिंह गौरा कुँवर राधिका देवी बिपिन चौधरी किस्मतिया देवी देवरजिया देवी प्रभा देवी कमेस्वर चौधरी शाकुन्तल देवी मटर पासवान मोहन पासवान सखिचन्द राम गिरजा बिस्वकर्मा संतोष बिस्वकर्मा क्रिसना चौधरी  नागेन्द्र चंद्रवंसि सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे कार्यक्रम की अध्यक्षता व संचालन सुषमा मेहता ने किया।

21 total views, no views today

पांडू(पलामू) : पांडू के भीटा बीघा के जंगल में मिला शव, पत्थर से कूचकर की गयी व्यक्ति की हत्या

खोजी कुत्ता को लेकर जाँच करते अधिकारी
घटनास्थल पर पड़ा शव

>  खोजी कुत्ता के सहारे हत्यारे तक पहुंचने का किया गया प्रयास
>  पूर्व में नक्सली से जुड़ा था विश्वनाथ , फ़िलहाल 15 वर्षों से मुख्यधारा में लौटकर जीवन-बसर कर रहा था
पांडू(पलामू) : पांडू थाना क्षेत्र के ग्राम खुरा के विश्वनाथ राम (40) की हत्या पत्थर से कूचकर कर दिया गया,हत्या का कारण पता नहीं चल पाया है,बताया जा रहा है कि मृतक विश्वनाथ शुक्रवार की शाम चार बजे अपने बाइक पैशन प्रो JH 14B 2093 से अपनी पत्नी पूनम देवी का वोटर लिस्ट में नाम जोड़ को लेकर बगल के गांव सिलदिली गया गया,देर शाम तक घर नहीं लौटा तो परिजनों एवं ग्रामीणों ने खोजबीन शुरू किया लेकिन पता नहीं चला,शनिवार के सुबह में ग्रामीणों ने देखा की मचवादामर व भिटाबीघा के बीच जंगल में शव पड़ा है,यह बात आग की तरह फैल गयी,ग्रामीणों ने घटनास्थल पर जा कर देखा तो शव का पहचान खुरा के विश्वनाथ राम के रूप में की गयी,इसकी सूचना थाना को दिया गया,पुलिस ने शव को कब्जे कर पोस्मार्टम के लिए मेदिनीनगर भेज दिया है.
ग्रामीणों ने हत्यारे तक सुराख़ पाने के लिए खोजी कुत्ता का मांग किया
विश्वनाथ राम की हत्या के मामले में ग्रामीणों ने खोजी कुत्ता का मांग किया इस मौके पर उपस्थित डीएसपी सुरजीत कुमार ने ग्रामीणों की मांग पर खोजी कुत्ता को मंगाया एवं घटना स्थल तक गये लेकिन कोई सुराख़ हाथ नहीं लगा,घटना स्थल से खोजी कुत्ता चला और हजरबदीया नदी तक ही रह गया आगे नहीं जा सका जिसके कारण आगे का कोई सुराख़ नहीं मिल पाया,घटनास्थल से घटना में प्रयुक्त की गयी पत्थर को भी पुलिस ने बरामद कर लिया है,विश्वनाथ का शव पेट की ओर जमीन पर पड़ा था वहीं सौ गज की दुरी पर बाइक खड़ा था,पैकेट से विश्वनाथ का मोबाइल गायब था,पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी है.ईस संबंध में थाना प्रभारी समीर तिर्की ने बताया कि मृतक विश्वनाथ सीधे-साधे व्यक्ति था किसी के साथ कोई दुश्मनी नहीं थी,पुलिस सभी मामले पर अनुसंधान कर रही है.इस मौके पर थाना प्रभारी समीर तिर्की,बीडीओ जितराय मुर्मू,बीस सूत्री अध्यक्ष ब्रजभूषण सिंह सहित काफी संख्या में लोग घटनास्थल पर मौजूद थे.
मृतक विश्वनाथ पूर्व में नक्सली से जुड़ा था
मृतक विश्वनाथ राम पूर्व में नक्सली से जुड़ा था सक्रिय रूप से क्षेत्र में कार्य करता था,लेकिन पिछले 15 वर्षों से वह मिख्यधारा में लौटकर अपने परिवार के साथ जीवन बसर कर रहा था,हत्या के पीछे क्या कारण है यह पता नहीं चल पाया है,पत्नी पूनम देवी एवं बेटी ज्योति का रो-रो कर बुरा हाल था,बेटा विवेक व अभिषेक काफी सदमे में थे,पत्नी पूनम देवी का कहना था कि किसी के साथ कोई दुश्मनी नहीं थी आखिर किसी से मेरे सुहाग को क्यू उजाड़ा.

148 total views, no views today

गढ़वा : समाजसेवी हरिहर चौधरी का निधन, लोगों ने किया शोक व्यक्त

गढ़वा : गढ़वा सदर प्रखंड के फरठिया गाँव निवासी महर्षि वेद व्यास परिषद जिला सचिव सह पंसस संजय चौधरी के 60 वर्षीय पिता हरिहर चौधरी का शनिवार को सुबह में असामयिक दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। लोगों में शोक की लहर है। वे समाज के प्रति काफी लगाव रखते थे। सबसे बड़ी बात कि एक ईमानदार छवि के साथ साथ कर्तव्यनिष्ठ थे। दाह संस्कार में पहुंचे महर्षि वेद व्यास परिषद विद्वत प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ कुलदेव चौधरी ने कहा हमने एक समाज को नई दिशा दिखानेवाले मार्गदर्शक को खो दिया। यह अपूरणीय क्षति है। परिवारजनों को सांत्वना देते हुए कहा कि पूरा समाज आपके दुख में शामिल है। ग्रामीणों ने दो मिनट का मौन रखकर आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना किया। शोक व्यक्त करने वाले में पूर्व पंसस महावीर चौधरी, दुखी चौधरी, नन्दू राम, संतोष उरांव, जिला उपाध्यक्ष शिक्षक चन्द्रदेव चौधरी, राजेन्द्र चौधरी, जिला कोषाध्यक्ष संतोष चौधरी, प्रमोद चौधरी, अशोक चौधरी, महेंद्र चौधरी, शिवनाथ चौधरी, लालबिहारी चौधरी, प्रयाग चौधरी, दीपक चौधरीआदि शामिल थे।

17 total views, no views today

गढ़वा : मोटरसाइकिल दुर्घटना में युवक घायल

गढ़वा : गढ़वा मेराल थाना क्षेत्र के गुलाम आलेनबी के पुत्र नुरमोहमद अंसारी 18 गाड़ी दुर्घटना में 4 बजे घायल हो गया। घायल के भाई ने बताया कि वह सुगवादामर से पैस्का जा रहे थे। और तेज रफ्तार से रही मोटर साईकिल सवार ने टक्कर मार दिया। जिससे वह घायल हो गया।

29 total views, no views today

गढ़वा : तलवार से मारकर किया घायल

गढ़वा : गढ़वा के सोनपुरवा मुहल्ला लाइन उस पर तलवार से मारकर एक व्यक्ति को घायल कर दिया गया। घायल 25 वर्षीय सोनू कुरैसी पिता ताहिर कुरैसी बिहार के औरंगाबाद का रहने वाला है। घायल  ताहिर ने बताया कि वह दो महीना पहले से से आपने साडू के घर गढ़वा में रह कर व्यापार करता है। उसके साडू के पत्नी ने बताया कि कुछ दिन पहले हम लोग का मोहल्ला के  छेदी रंगसाज से झगड़ा हुआ था। उसी को लेकर सुबह में फिर झगड़ा करने लगे तो ताहिर छोड़ाने गया । तो शेखू रंगसाज के बेटा छेदी रंगसाज, शहनबाज रंगसाज, रिंकू रंगसाज ने मिलकर तलवार और लाठी-डंडे से उसके माथा पर वार कर दिया जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया। घायल का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है।

15 total views, no views today

गढ़वा : होली के रंग में रंगा गढ़वा शहर

गढ़वा : जैसे-जैसे होली का त्यौहार नजदीक आ रहा है। वैसे-वैसे बाजार में भी होली का रंग देखने को मिल रहा है। इसे लेकर बाजार में रंग बिरंगी आकर्षक पिचकारियों व रंग गुलाल विक्री में भी इजाफा हुआ है। वही बाजार में अनेक किस्मों के रंग व गुलाल भी सजने लगे है। इसी प्रकार अनेक किस्मों की पिचकारी भी आकर्षक का केंद्र बना हुआ है। दुकानदारों ने बताया कि इस मे कोई भी सामान किसी दूसरे देश का नही बल्कि अपना देश का है।

24 total views, 1 views today

गढ़वा : निषाद समाज ने पुलिस प्रशासन का किया आभार व्यक्त

गढ़वा : महर्षि वेद व्यास परिषद और निषाद समाज ने  13 मार्च को मेराल थानांतर्गत हासनदाग हुई हत्याकांड का उद्भेदन किए जाने पर आभार व्यक्त किया है। महर्षि वेद व्यास परिषद विद्वत प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ कुलदेव चौधरी ने कहा कि एक तरफ पुलिस प्रशासन से भरोसा कम होते जा रहा है वहीं दूसरी तरफ उक्त घटना को त्वरित कारवाई करते हुए यह प्रमाणित कर दिया कि प्रशासन भर भरोसा रखें, न्याय जरूर मिलेगा। इस घटना का अनुसंधान कर रहे प्रशिक्षु आईपीएस वंदिता राणा, मुख्यालय डीएसपी संदीप गुप्ता, मेराल थाना प्रभारी रामेश्वर उपाध्याय आदि व विशेषतौर पर गढ़वा पुलिस कप्तान शिवानी तिवारी धन्यवाद के पात्र हैं। निषाद समाज ने कहा कि इस घटना में शामिल अपराधियों के साथ जिसके कारण हुई उस पर भी कोई कारवाई हो ताकि कोई लड़की आगे इस तरह की घटना को अंजाम न दे सके। आभार व्यक्त करने वाले में संजय चौधरी, संतोष चौधरी, रामनरेश चौधरी, अनिल चौधरी आदि शामिल थे।

19 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : राशन नहीं मिलने से परेशान है ग्रामीण, जमकर किया हंगामा

डीलर द्वारा राशन नहीं दिए जाने पर हंगामा करते ग्रामीण एवं राशन कार्ड व पर्ची की तस्वीर
बड़गड़(गढ़वा) : प्रखंड के परसवार पंचायत के गोठानी एवं बांड़ीखजुरी गांव के ग्रामीणों ने  आज जन वितरण प्रणाली के डीलर स्वाति तिर्की के द्वारा कार्ड धारियों को राशन नहीं दिए जाने  को लेकर जमकर हंगामा किया गया. ग्रामीणों द्वारा डीलर पर आरोप लगाया गया कि  डीलर स्वाति तिर्की राशन देने के नाम पर दर्जनों बार दैड़ाती है.  जब भी हम लोग जाते हैं राशन लेने जाते हैं तो कभी मशीन खराब होने का तो कभी राशन नहीं आने का बहाना बनाती है. जबकि राशन उसके गोदाम में पड़ा रहता है. राशन का उठाव वह प्रत्येक माह करती है लेकिन जब कार्ड धारी राशन के लिए उसके पास जाते हैं. तो वह लाभुकों से अंगूठा भी लगवा लेती है पर राशन नहीं देती है.और कहती है कि राशन आएगा तो दे देंगे. डीलर के द्वारा हमेशा कार्ड धारियों को परेशान किया जाता रहा है जिसकी शिकायत पूर्व में भी ग्रामीणों ने स्थानीय बड़गड़ बीडीओ से लेकर एमओ,एसडीओ एवं उपायुक्त गढ़वा तक की है. लेकिन आज तक उस पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जाती है. डीलर की मनमानी की वजह से गोठानी बांड़ीखजुरी गांव के आदिवासी गरीब परिवार के लोग आज किसी को 1 से लेकर 5 महीने तक लगातार हम गरीब परिवार के लोगों को सरकार द्वारा सहयोग के रूप में  मिलने वाले अनाज एवं केरोसीन डीलर द्वारा नहीं  दिया गया है .जिससे ग्रामीण भुखमरी के कगार पर हैं ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा कि डीलर के गोदाम में अनाज पढ़ा रहे और हम सभी कार्ड धारी भूखे मरे यह हमारे प्रखंड एवं जिला प्रशासन के व्यवस्था की देन है. जिस की सुध लेने वाला ना तो कोई पदाधिकारी है और ना ही कोई जनप्रतिनिधि ग्रामीणों द्वारा हो हल्ला करने के उपरांत बड़गड़ वीडियो के प्रयास पर आनन-फानन में डीलर के द्वारा कुछ लाभुकों को आज राशन दिया गया. ग्रामीणों ने कहा कि होली के पर्व में डीलर की मनमानी की वजह से हम सबों को राशन नहीं मिल पा रहा है जिसकी वजह से आज पूरा गोठानी एवं बांड़ीखजुरी के सैकड़ों ग्रामीण सड़क पर उतरने को मजबूर हुए. ग्रामीणों ने जन वितरण प्रणाली के तहत अनाज वितरण में डीलर द्वारा अनियमितता बरते जाने की शिकायत सैकड़ों ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से बड़गड़ पिकेट पहुंचकर इसकी जानकारी बड़गड़ पिकेट प्रभारी को दी. साथ ही ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से कहा कि उक्त डीलर द्वारा हम सबों को बार-बार परेशान किया जाता है.डीलर द्वारा सही तरीके से सही समय पर राशन हम सबों को कभी उपलब्ध नहीं कराया जाता है.जिससे हम सभी ग्रामीण त्रस्त हैं ग्रामीणों ने उक्त डीलर के खिलाफ बड़गड़ बीडीओ विपिन कुमार भारती, भंडरिया अंचल पदाधिकारी सह एमओ सुलेमान मुंडारी, अनुमंडल पदाधिकारी रंका एवं उपायुक्त गढ़वा को लिखित शिकायत करने की बात कहीं ग्रामिणों ने सामूहिक रूप से मांग की है कि उक्त डीलर का लाइसेंस रद्द करते हुए हम सबों का नाम दूसरे डीलर के पास जोड़ा जाये ताकी हम सबों को समय पर राशन मिल सके. सिकायत करने वालों में बांड़ीखजुरी गांव के कमल मुंडा, मरियम देवी, शिकारी बाखला, मालदीप बाखला,रामजीत खलखो,दिनो नगेशीया,करीमन किसान, मानो देवी, मरियम खलखो,कुलदीप भुईया, लॉरेंस  तर्की, सीताराम बाखला, सुशीला नागेशिया,कीलवा भुईहर, गोठानी गांव के दुली लकड़ा,चुनिया लकड़ा, जूलियस लकड़ा, चंद्रिका कुजूर, फुल कुमारी कुजूर, मारकुस कुजूर,रूबेन लकड़़ा,दिलो कच्छप, पिदू लकड़ा, रविंद्र लकड़ा, मेलहन्ती मिंज, मरियम खलखो सहित सैकड़ों ग्रामीणों का नाम शामिल है.
अंचल पदाधिकारी सह  एमओ  सुलेमान मुंडारी  की प्रतिक्रिया
डीलर द्वारा राशन नहीं दिया जाने की शिकायत पर पूछे जाने पर भंडरिया अंचल पदाधिकारी स एम ओ सुलेमान मुंडारी  ने कहा कि डीलर द्वारा राशन नहीं देने की शिकायत अभी हमें नहीं मिली है अगर ग्रामीणों की शिकायत है तो जांच कर डीलर के खिलाफ नियम संगत कार्रवाई की जाएगी.
बड़गड़ बीडीओ की प्रतिक्रिया
डीलर द्वारा राशन नहीं दिया जाने से नाराज ग्रामीणों ने जब बड़गड़ बीडीओ विपिन कुमार भारती से मुलाकात की और इसकी शिकायत की तो बीडीओ ने तत्काल डीलर स्वाति तिर्की को सभी लाभुकों को राशन देने का निर्देश दिया. जिस पर अमल करते हुए डीलर स्वाति तिर्की ने कुछ लोगों के बीच राशन का वितरण किया.

56 total views, 1 views today

बड़गड़(गढ़वा) : होली महापर्व को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई

बड़गड़(गढ़वा) : होली पर्व एवं लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव को लेकर प्रखंड मुख्यालय बड़गड़ स्थित स्थानीय पुलिस पिकेट के प्रांगण में रंका अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मनोज कुमार महतो की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई. शांति समिति की बैठक को संबोधित करते हुए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मनोज कुमार महतो एवं भंडरिया थाना प्रभारी सह पुलिस निरीक्षक शंभू प्रसाद गुप्ता ने संयुक्त रूप से कहा कि आपस में मिलजुल कर शांतिपूर्वक एवं सौहार्द पूर्ण वातावरण में त्यौहार मनाए. त्यौहार के दौरान कोई भी ऐसा कार्य ना करें जिससे किसी को भी बुरा लगे. आपसी सौहार्द रख कर एक दूसरे के साथ मिलकर त्यौहार का आनंद लें एवं लोकतंत्र के महापर्व में आदर्श आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए ऐसा कोई भी कार्य नहीं करें. जिससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो सभी लोगों का किसी न किसी दल या पार्टी के प्रत्याशी से लगाव होता है लेकिन आदर्श आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए किसी दल विशेष एवं दलीय व्यक्ति विशेष पर फोकस करते हुए किसी तरह का कार्य नहीं करना है . आप सभी लोकतंत्र के महापर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें एवं मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दें .आप ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे आचार संहिता का उल्लंघन होता हो और उस उल्लंघन के एवज में प्रशासन को आपके ऊपर किसी भी तरह की कार्रवाई करना मजबूरी ना हो .बैठक में मुख्य रूप से स्थानीय जिप सदस्य रमेश सोनी, सदर पंचायत के मुखिया बालदेव टोप्पो, भाजपा मंडल अध्यक्ष रमेश गुप्ता ,ओपी प्रभारी जग नारायण शर्मा, गणमान्य नागरिक नेसार अहमद, रवायत अंसारी, रामचंद्र सिंह, मनोज राज, जलील अंसारी, रामानन्द यादव, रघुराज लकड़ा, केशव टोप्पो सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

43 total views, 1 views today

भंडरिया(गढ़वा) : होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया

कार्यकर्ताओ के द्वारा एक दुसरे को अबीर-गुलाल लगा कर होली की शुभकामनाएं व बधाई देते
 भंडरिया(गढ़वा) : अपने निवास नौका में भाजपा के गढ़वा पुर्व जिला अध्यक्ष सह प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मुकेश निरंजन सिन्हा ने बड़गड़ व भंडरिया प्रखंड के सभी 55 बूथों के बुथ अध्यक्ष, पंचायत सयोंजक सह प्रभारी सह सयोंजक व कार्यकर्ताओं के साथ मनाया होली मिलन समारोह। इस मौके पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगा कर होली की शुभकामनाएं व बधाई दिया। कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं ने हरमुनियां झाल के साथ होली के गीतों पर खुब झुमें ।  प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मुकेश निरंजन सिन्हा ने कहा कि होली पर्व प्रेम और सद्भावना का प्रतीक है एह त्योहार वास्तव में समाजिक,आध्यात्मिक और पौराणिक के साथ साथ वैज्ञानिक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है इसे प्रेम और उल्लास पूर्वक मनाना चाहिए ।भारतीय सभ्यता सांस्कृति,गांव में बस्ती है अपने सभ्यता संस्कृति से लगाव है  एही कारण हैं की  सभी त्योहार गांव में ही मनाते हैं। कार्यक्रम में मुख्य रूप से बीश सुत्री अध्यक्ष ठाकुर प्रसाद महतो उपाध्यक्ष रूप निरंजन, भाजपा मंडल अध्यक्ष भुषण सिंह, मंच मोर्चा के जय कुमार महतो, देवनरायण सिंह,रामप्रताप मेहता, रामजी मेहता, आशुतोष कुमार, संजय कुमार सिंह, पवन कुमार सिंह, सुरेश केशरी, बजरंग गुप्ता, मुखदेवन प्रजापती,दिलीप तमोली, मोती बैठा आदि उपस्थित थे.

18 total views, 1 views today

गढ़वा : महर्षि वेद व्यास परिषद के तत्वाधान में होगा मतदाता जागरूकता सह नारी सम्मान समारोह

> नारी का सम्मान सामाजिक दायित्व : डॉ कुलदेव
गढ़वा : महर्षि वेद व्यास परिषद गढ़वा पलामू के तत्वाधान में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में 31 मार्च को स्थानीय गोविंद स्कूल के मैदान में मतदाता जागरूकता सह नारी सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को मतदान के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। लोकतंत्र में मतदान कितना महत्वपूर्ण है इस विषय पर विशेषज्ञों द्वारा विस्तृत रूप से जानकारी दी जाएगी। इसके साथ साथ विभिन्न सरकारी- गैर सरकारी संगठन से जुड़े महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने अपने बदौलत एक पहचान बनाई हैं। महर्षि वेद व्यास परिषद विद्वत प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष सह चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कुलदेव चौधरी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में नारी सम्मान समारोह आयोजित करने का उद्देश्य नारी समाज को सकारात्मक संदेश देकर प्रोत्साहित कराना है। वहीं उन महिलाओं का परिचय समाज से कराना है, जिन्होनें विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान दिया है। जो दूसरे महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत और आदर्श प्रस्तुत करने के साथ साथ सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जो महिलाएं चिकित्सा, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, वकालत, प्रशासन, मीडिया, गीत- संगीत, खेल-कूद, कृषि, स्वयं सहायता समूह, समाजसेवा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं उन्हीं के मार्गदर्शन पर चलकर महिलाओ का विकास और सकारात्मक सोच में परिवर्तन लाने का प्रयास है। डॉ चौधरी ने यह भी कहा कि नारी सशक्तिकरण केवल बातों से नहीं होगा। इसके लिए नारी को हर क्षेत्र में सशक्त बनकर आगे बढ़ना होगा। वैसे आज के दौर में नारी किसी भी क्षेत्र में कमजोर नहीं हैं लेकिन समाज के कई वर्ग ऐसे हैं जहाँ नारी अभी भी उपेक्षा और निरक्षरता के कारण पिछड़ी हुई हैं, जिन्हें नए दौर में आगे बढ़ने के लिए नारी समाज को आगे आना चाहिए। डॉ कुलदेव चौधरी ने आग्रह करते हुए कहा है कि आदर्श आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए मंच से किसी भी तरह का राजनीतिक भाषा का प्रयोग न हो क्योंकि यह पूर्णरूप से सामाजिक कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम में आमंत्रण पत्र, मीडिया, सोशल मीडिया, सरकारी- गैर सरकारी कार्यालयों के माध्यम से सभी संगठन, विभाग एवं स्वयं सहायता समूह, सामाजिक कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में जाति, समुदाय और हीनभावना से ऊपर उठकर माताओ, बहनों को सम्मान करने के लिए हर तबके के हजारों लोगों को आने की संभावना है। गढ़वा जिला के साथ पलामू से भी लोग उपस्थित रहेंगे ताकि इस कार्यक्रम से प्रेरणा लेकर अपने क्षेत्र में जाकर आसपास के महिलाओं को जागृत कर सकें। अगले रविवार को बैठक में कार्यक्रम को लेकर एक कोर कमिटी का गठन होगा जिसमें सभी जाति, समुदाय के समाजसेवी लोगों को शामिल किया जाएगा ताकि गढ़वा पलामू के ज्यादातर महिलाएं भाग लेकर अपनी भविष्य को संवारें। मौके पलामू  जिलाध्यक्ष प्रेमलाल चौधरी, गढ़वा जिला कोषाध्यक्ष संतोष चौधरी, मेराल प्रखंड अध्यक्ष नागेन्द्र कुमार चौधरी, गढ़वा प्रखंड महासचिव प्रभुनाथ चौधरी, सेविका आरती देवी, सरिता देवी, कलावती देवी, सिकंदर चौधरी, भरदुल चौधरी, उदेश चौधरी, उदय चौधरी, मनोज चौधरी, मानदेव चौधरी, दिनेश कुमार चौधरी, विजय चौधरी, रामाशीष चौधरी आदि उपस्थित थे।

8 total views, no views today

गढ़वा : प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र के छात्रो को किया गया रवाना

गढ़वा : गढ़वा विकास भारती द्वारा संचालित प्रधान मंत्री कौशल केन्द्र  हुर मोड़ गढ़वा  के टीम आई.सर्विशेस  प्राइवेट लिमिटेड  इंडिया में रोजग़ार हेतु राँची रवाना हो चुका है। इस कम्पनी के द्वारा  विकाश भारती को  कैम्पस के लिए ऑफर किया गया था। जिसमे प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र से ब्रजेश कुमार, रामकेश राम, कमल कुमार, मंगल किशोर, श्रवण कुमार, दीपू सिंह, राजन कुमार, नम्रता ठाकुर, शिल्पी कुमारी, माया कुमारी, कुन्दन कुमार, धीरज कुमार सिंह  कुल 13 प्रक्षणार्थी सोशल मोबलाईजर संजय जायसवाल के नेतृत्व में रांची रवाना हुए हैं।

17 total views, no views today

गढ़वा : डंडा प्रमुख सह भाकपा माले के जिला कमेटी सदस्य वीरेंद्र चौधरी ने 20वीं बार किया रक्तदान

गढ़वा : ब्लड बैंक गढवा मे 20वीं बार डंडा प्रमुख सह भाकपा माले के जिला कमेटी सदस्य वीरेंद्र चौधरी ने रक्तदान किया. इससे पुर्व 4 जुन 18 को एक युनिट रक्तदान कर एक महिला की जान बचाने का कार्य किया था. उन्होंने बताया कि पहले खुन की अभाव से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की जान चली जाती थी लेकिन समाजसेवीयों ने जब से रक्तदान करने का शिलशिला शुरू किया है तब से समाज के सभी वर्ग के लोगों के बिच रक्तदान करने के प्रति रुझान बढा़ है और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को समय पर संबंधित ग्रुप का रक्त मिल पा रहा है जिससे जान बच रही है ऐसे कार्यो से जहां व्यक्तिगत रूप से खुशी मिलती हैं वहीं पर रक्तदान के प्रति युवाओं मे जागरूकता बढती है आज डंडा प्रमुख के साथ भिखही निवासी विजय चौधरी ने भी तीसरी बार एक युनिट रक्तदान किया। इस मौके पर उमेश चंद्रवंशी, करण कुमार चौधरी, विजय चौधरी, अशोक शर्मा उपस्थित थे।

14 total views, no views today

बड़गड़(गढ़वा) : सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले के आयोजन के साथ समापन हुआ

विजेता टीम के खिलाड़ियों को ट्रॉफी प्रदान करते अतिथि.
बड़गड़(गढ़वा) : सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत आयोजित बालिकाओं का फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले के आयोजन के साथ समापन हुआ.  ज्ञात हो कि सीआरपीएफ 172 बटालियन के ई वाहिनी द्वारा प्रखंड के टेहरी पंचायत अंतर्गत बरकोल पिकेट के मैदान में 11 मार्च से प्रखंड  के सुदूरवर्ती गांव में रहने वाले बालिकाओं के लिए फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. जिसका समापन आज फाइनल मुकाबले के साथ संपन्न हुआ. टूर्नामेंट में दो पूलो में  विभक्त प्रखंड की कुल बालिकाओं की 6 टीमें भाग ली थी.जिसमें बड़गड़ पंचायत के गड़ीया एवं संत वेनेदीक स्कूल गोठानी के बालिकाओं की टीम अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को पराजित करते हुए फाइनल मुकाबले तक पहुंचने में कामयाब हुई. फाइनल मुकाबले के आयोजन में गड़ीया की टीम ने मध्यांतर के पूर्व तीन गोल एवं मध्यांतर के बाद के खेल में 1 गोल मारकर अपने विरोधी संत वेनेदीक स्कूल गोठानी टीम को 4-0 से पराजित करते हुए प्रतियोगिता को अपने नाम कर लिया.  सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत आयोजित बालिकाओं का फुटबॉल प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद सीआरपीएफ 172 बटालियन के कमांडेंट श्री एसएन मिश्रा एवं सहायक कमांडेन्ट गिरिधारी सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से खिलाडियों से परिचय प्राप्त कर एवं गेंद को किक मारकर कर किया गया. मैच समाप्ति के पश्चात पुरस्कार वितरण का आयोजन किया गया.जिसमें मुख्य अतिथि श्री मिश्रा ने इस प्रतियोगिता के विजेता टीम गड़ीया को बड़ा ट्रॉफी एवं फुटबॉल किट तथा उपविजेता टीम छोटा ट्रॉफी एवं फुटबॉल किट देकर सम्मानित किया गया. साथ हीं अन्य चार टीमों बड़गड़, बरकोल,  खूंटीटांड़ , टेहरी के खिलाड़ियों को भी मुख्य अतिथि के द्वारा फुटबॉल किट सेट प्रदान किया गया तथा प्रतियोगिता में मुख्य भूमिका निभाने वाले रेफरी सुरजदेव बाखला एवं उनके सहयोगीयों को तथा उद्घोषक जोसेफ तिर्की एवं चंदन केरकेट्टा को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया. प्रतियोगिता के सफल आयोजन में सीआरपीएफ 172 बटालियन के ई वाहिनी के जवान सुधीर कुमार, रौशन कुमार, पितरूष कुल्लू ,मृत्युंजय सिंह,ओपी सिंह, के.एम.शुक्ला आदी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

26 total views, 1 views today

बड़गड़(गढ़वा ) : स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया

बड़गड़(गढ़वा ) : बड़गड़ प्रखंड के टेहरी पंचायत के अति सूदूरवर्ती गांव कुल्ही स्थित पुलिस पिकेट के प्रांगण में सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत सीआरपीएफ 172 बटालियन के द्वारा कमांडेन्ट श्री एस एन मिश्रा एवं सहायक कमांडेन्ट श्री संतोष सहगल के मौजूदगी में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. स्वास्थ्य शिविर में मरीजों की जांच अनुमंडल अस्पताल रंका के चिकित्सक कुलदेव चौधरी के द्वारा किया गया.स्वास्थ्य शिविर में कुल्ही, हेसातु, तुरेर, तुमेरा, कोरवाडीह सहित लगभग आधा दर्जन आस पास के गांवों के सैकड़ों ग्रामिणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क दवा का वितरण किया गया. इस अवसर पर जंगली इलाकों में रहने वाले गरीब परिवार के लोगों को मच्छरो के प्रकोप से होने वाले मलेरिया जैसे जानलेवा बीमारी से बचाव हेतु ग्रामिणों के बीच निशुल्क मच्छरदानी का भी वितरण किया गया. मरीजों के स्वास्थ्य का जांच उपरांत डॉ कुलदेव चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया सीरियल में पहुंचे ज्यादातर लोग मौसमी बुखार,दर्द, सर्दी,खांसी ,खुजली जैसे रोग से ग्रसित पाये गये. इस अवसर पर डॉ चौधरी ने लोगों से कहा कि मौसम में लगातार उतार- चढ़ाव के कारण सर्दी, खांसी, बुखार आदी से ग्रसित हो सकते हैं, इसलिए खानपान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है.लू से बचाव के लिये पानी को ज्यादा मात्रा में पीयें, खाली पेट कभी नहीं रहने की सलाह दी. इस अवसर पर पिकेट में तैनात अधिकारी व अन्य जवान मौजूद थें.

21 total views, 1 views today