धुरकी । गढ़वा । 12 उपभोक्ताओं को काटा गया बिजली कनेक्शन

 धुरकी । गढ़वा । धुरकी प्रखंड के रक्सी गांव मे कुल 12 उपभोक्ताओ का विद्युत कनेक्शन सहायक सदाम हुसैन व विद्युत कर्मी मुमताज अंसारी ने काट दिया है। जानकारी देते हुए सहायक सदाम हुसैन ने बताया की विद्युत विभाग के वरीय अधिकारियों के द्वारा वैसे उपभोक्ता जिनका बिजली का बील पांच से दस हजार तक हो गया है। और उन्होने बील का भुगतान नहीं किया है। वैसे उपभोक्ताओं को पूर्व में कई बार बील जमा करने के लिए अपील किया गया था।

जिसके बाद भी उन्होने बकाया बिजली का बील जमा नहीं किया है जिसके बाद उक्त लोगों का कनेक्शन काट दिया गया है। कर्मियों ने यह भी बताया बिजली का बील जमा नही करने वालों के विरुद्ध विद्युत अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई भी किया जाएगा।

4 total views, no views today

मझिआंव । सीआरपीएफ के जवान दो सगी पुत्री के शादी में 3100 रुपए का दिया सहयोग राशि

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । सीआरपीएफ के जवान राहुल कुमार सिंह उर्फ गोलू सिंह के सौजन्य से दिशा निर्देशानुसार शनिवार को नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 3 स्थित दुबे तहले गांव निवासी मुख लाल साह की दो सगी पुत्री की शादी के लिए 3100 सौ रुपए उनके सहयोगियों द्वारा सहयोग बतौर राशि उपलब्ध कराई गई है।

इधर बताया जा रहा है कि मुखलाल साह काफी ही अत्यंत गरीब एवं असहाय व्यक्ति है। इसे जांच उपरांत सीआरपीएफ के जवान राहुल कुमार सिंह उर्फ गोलू सिंह ने यह राशि भिजवाई थी। जिसे शनिवार को दोनों सगी बहन की पिता मुखलाल साह को राशि प्रदान की गई है। बारात 31 नवंबर को यूपी मिर्जापुर से आएगी जो स्थानीय राधा कृष्ण मंदिर में शादी समारोह संपन्न होगा।

ईधर इस संबंध में दूरभाष पर सीआरपीएफ के जवान ने बताया कि मैं अपनी ड्यूटी कार्यकाल के समयावधि के अंदर गरीब एवं असहाय मजदूरों को सहयोग करता रहूंगा। कहा कि मैं अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई 25 पर्सेंट कल्याणकारी कार्यों में लगाता रहूंगा। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार की लड़की की शादी में सहयोग करना बहुत बड़ी पूजा है। इस मौके पर सीआरपीएफ के जवान के समर्थक सोनू गुप्ता. पिंटू विश्वकर्मा. बंटी मालाकार. बनफूल दुबे. रामनिवास दुबे. अमित दुबे. संतोष साह आदि लोग शामिल थे।

5 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । बिजली बिल जमा करने को लेकर ध्वनि विस्तारक यंत्र से किया गया प्रचार प्रसार

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझीआंव । गढ़वा । बिजली बकायेदारों से बिल वसूले जाने को लेकर विद्युत विभाग के द्वारा ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से मझीआंव, बरडीहा, कांडी प्रखंड क्षेत्र में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जा रहा है। उक्त आशय की जानकारी बिजली विभाग के सहायक विद्युत अभियंता कामेश्वर ठाकुर ने दी है। उन्होंने बताया कि अभिलंब बकायादार अपना बिजली बिल जमा कर दें अन्यथा चेकिंग के दौरान पकड़े जाने पर जुर्माना के साथ-साथ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

कहा कि जिन बकाया दार पर कार्रवाई होगी। उसकी पूर्ण जिम्मेवारी बिजली उपभोक्ता को होगी। क्योंकि बार-बार बिजली चोरों के विरुद्ध अभियान चलाने से अभी भी बिजली चोर बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसी स्थिति में बिजली चेकिंग के अभियान पकड़े जाने पर वे स्वयं जिम्मेदार होंगे।

5 total views, no views today

गढ़वा । योजनाओं से संबंधित डीसी विपत्र व पूर्णता प्रमाण पत्र देने का दिया गया निर्देश


गढ़वा । निदेशक डीआरडीए, ओनिल क्लिमेंट ओड़िया की अध्यक्षता में विशेष केंद्रीय सहायता (एससीए) योजना, नीति आयोग से संबंधित सूचकांको तथा अन्य विकास योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय के सभागार में संपन्न हुई। उक्त बैठक में निदेशक डीआरडीए ने सर्वप्रथम भारत सरकार के आकांक्षी जिला प्रोग्राम से संबंधित सूचकांकों में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति, विशेष केंद्रीय सहायता (एससीए) योजना अंतर्गत स्वीकृत योजनाओं के भौतिक व वित्तीय प्रगति, लंबित उपयोगिता प्रमाण पत्र, डीसी विपत्र जमा करने के विषय में जायजा लिया एवं जिले में संचालित अन्य विकास योजनाओं की क्रमवार समीक्षा की।

मौके पर निदेशक डीआरडीए ने एससीए योजना के तहत सदर अस्पताल, गढ़वा के अवशेष कार्य, प्रयोगशाला विभाग तथा महिला वार्ड के निर्माण कार्य का जायजा कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल से लिया जिस पर पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि फाउंडेशन का कार्य पूरा हो चुका है शेष कार्य प्रगति पर है। वहीं स्पेशल डिवीजन को 50 आंगनबाड़ी केंद्रों के जीर्णोद्धार का कार्य दिया गया था इसकी समीक्षा भी संबंधित पदाधिकारी से की गई तथा पाया गया कि उक्त संदर्भ में कार्य प्रगति पर है। विदित हो कि जिला भूमि संरक्षण विभाग अंतर्गत 3 वर्षों में कुल 49 योजनाएं स्वीकृत हुई थी जिसमें से अब तक 14 योजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं तथा शेष 35 योजनाएं अपूर्ण है ऐसे में निदेशक डीआरडीए ने जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी को योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश दिया तथा डीसी विपत्र जमा करने की बात कही। उन्होंने कहा कि यदि योजनाओं पर कार्य नहीं हो रहा है, तो ऐसे में उक्त राशि को दूसरी योजनाओं में लगाया जाएगा।

पर्यटन के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा के क्रम में निदेशक डीआरडीए ने भवन प्रमंडल के द्वारा संचालित योजनाओं यथा आदर्श ग्राम योजना के तहत मदगड़ी-च, बरगढ़ में ग्राम संसद भवन व सांस्कृतिक केंद्र अखड़ा भवन निर्माण, रमना व केतार प्रखंड में स्टेडियम निर्माण, राजा पहाड़ी- शिव मंदिर की सुरक्षा हेतु गार्डवाल निर्माण व सुखलदरी में सीढ़ी जीर्णोद्धार का जायजा संबंधित पदाधिकारी से लिया। जिस पर उन्होंने बताया कि अखड़ा भवन का कार्य पूर्ण हो चुका है वही संसद भवन का कार्य 90% तक पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि रमना व केतार प्रखंड में स्टेडियम निर्माण का कार्य कार्य जारी है,जल्दी रमना प्रखंड के स्टेडियम के कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि राजा पहाड़ी शिव मंदिर की सुरक्षा हेतु गार्डवाल निर्माण करा दिया गया है, जबकि सुखलदरी में सीढ़ी जीर्णोद्धार का कार्य किया जाना है। स्पेशल डिवीजन की समीक्षा के क्रम में संबंधित पदाधिकारी ने बताया कि विभाग को दी गई योजनाओं के अंतर्गत गढ़वा इनडोर स्टेडियम का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। सतबहिनी झरना में 3 योजनाओं का कार्य प्रगति पर है; जिसमें सामुदायिक शौचालय, फुट ब्रिज व छठ घाट का निर्माण सम्मिलित है। उन्होंने बताया कि सतबहिनी झरना में तोरण द्वार और सोलर लाइट का अधिष्ठापन कर दिया गया है इसके अलावा विभाग को देय कार्यों में प्रखंड सह अंचल कार्यालय भवन, नगर उंटारी के नव- निर्माण का कार्य जारी है जो माह मार्च 2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

बैठक में निदेशक डीआरडीए ने सभी विभागों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत दिए गए कार्यों से संबंधित डीसी- विपत्र स-समय देने का निर्देश दिया साथ ही उन्होंने एससीए के तहत चल रही योजनाओं के पूर्ण होने पर, उनका पूर्णता प्रमाण पत्र तथा जियो- टैग के साथ हाई रेजोल्यूशन फोटोग्राफ उपलब्ध कराने का निर्देश सभी पदाधिकारियों को दिया।

बैठक में निदेशक डीआरडीए के अलावा जिला कृषि पदाधिकारी गढ़वा, जिला शिक्षा पदाधिकारी गढ़वा, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल गढ़वा, कार्यपालक अभियंता जल पथ प्रमंडल गढ़वा, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल गढ़वा, विभिन्न विभागों से आए पदाधिकारी व उनके प्रतिनिधि समेत अन्य उपस्थित थे ‌

5 total views, 1 views today

केतार । गढ़वा । कोल मोड़ पर हुआ आम जनों का करोना जांच

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड अंतर्गत कोल कांडी मोड़ पर आम जनों का तथा वाहन चालकों का हुआ करोना जांच। केतार प्रखंड करोना मुक्त है और आने वाले समय में भी करोना मुक्त ही रहे इसके लिए बराबर करोना सिविर लगाकर स्वास्थ्य विभाग करोना जांच कर रही है

एमपीडब्ल्यू मनोज पाठक करोना को हराने के लिए जी तोड़ मेहनत शुरू से करते आ रहे हैं और इन्हें इस कार्य के लिए भी जिला लेवल पर सम्मानित भी किया जा चुका है

जांच में शामिल एमपीडब्ल्यू मनोज पाठक, एमपीडब्ल्यू धर्मजीत राम, सिंमफोरोसा टोप्पो, पिंटू कुमार, और सोनी कुमारी, टीम में शामिल थी।

11 total views, no views today

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी बीडीओ ने संविधान दिवस पर प्रखंड कर्मियों को संविधान प्रस्तावना का दिलाया शपथ

खरौंधी से योगेन्द्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी प्रखंड कार्यालय के सभागार में संविधान दिवस के अवसर पर शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे बीडीओ महेंद्र छोटन उरांव ने प्रखंड कर्मियों को संविधान प्रस्तावना का शपथ दिलाया।

भारत के संविधान में गहरी आस्था रखते हुये जाति, धर्म, रंग और सम्प्रदाय के आधार पर बिना किसी भेदभाव के राष्ट्रीय सेवा के कार्य से जुड़ने का संकल्प लिया। एवं शपथ लेकर भारतीय संविधान के प्रति अपनी वचनबद्धता दोहराई।

शपथ कार्यक्रम को संबोधित करते हुये बीडीओ महेंद्र छोटन उरांव ने कहा कि भारत का संविधान दुनिया भर के देशों के संविधान से अधिक समृद्ध और व्यापक है, जो भारत के प्रत्येक नागरिक को समता और समानता का अधिकार प्रदान करता है।

बीडीओ ने कहा कि संविधान निर्माण जैसे बड़े और चुनौतीपूर्ण कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न कर लेने के कारण ही उन्हें ‘भारतीय संविधान का जनक तथा आधुनिक भारत का सूत्रधार कहा जाता है वही प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सहित प्रखंड कर्मियों ने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के फोटो पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया।

वही खरौंधी प्रखण्ड के कूपा पंचायत सचिवालय में मुखिया बैजू साह ने भी संविधान दिवस के अवसर पर पंचायत कार्यकारणी के सदस्यों एवं ग्रामीण जनता को संविधानक सपथ दिलाया उन्होंने संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के बारे में लोगो को जानकारी दी एवं कहा कि उन्ही के द्वरा बनाया गया संविधान से आज हमारा भारत दिन प्रतिदिन आगे बढ़ रहा है। इसके सपनो को हम सभी को मिकर साकार करने है ताकि देश उनती के मार्ग पर चल सकें।

मौके पर बीपीओ अरूण देव सिंह, सीआई बासुदेव राय, नजीर शैलश कुमार, जनसेवक नवनीत कुमार, राजन द्विवेदी, मयंक कुमार, मनीष कुमार, असनन्द कुमार, शशिभूषण यादव, हरिद्वार साह, मोसाफिर कुमार सहित सभी प्रखंड कर्मी उपस्थित थे।

6 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । सभी सरकारी कार्यालयों एवं शैक्षणिक संस्थाओं में मनाया गया संविधान दिवस

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझीआंव । गढ़वा । संविधान दिवस के अवसर पर प्रखंड कार्यालय, थाना भवन, नगर पंचायत कार्यालय समेत सभी सरकारी कार्यालयों, स्कूलों व शैक्षणिक संस्थाओं में संविधान दिवस मनाया गया। इस मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेन डांग एवं थाना प्रभारी सुधांशु कुमार ने अपने अपने पुलिस एवं प्रखंड कर्मियों को पूरी निष्ठा के साथ कार्य करने की शपथ दिलाई गई।

वहीं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अपने अधीनस्थ कर्मियों को भारतीय संविधान के प्रति सत्य, कर्तव्य एवं निष्ठा की शपथ दिलाते हुए अपने कर्तव्यों का पूरी ईमानदारी के साथ निर्वाहन करने की बात कही गई। और साथ ही प्रशासन अधिकारियों ने कहा कि भारतीय संविधान में देश के सभी नागरिकों को बराबर के अधिकार के अनुसार कोई भी नागरिक छोटा व बड़ा नहीं है। इस मौके पर वीडियो सह सीओ अमरेन थाना प्रभारी सुधांशु कुमार समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी के अलावे कर्मी उपस्थित थे।

6 total views, no views today

रंका । गढ़वा । सोनदाग पंचायत भवन में संविधान दिवस मनाई गई

रंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के सोनदाग पंचायत भवन में सोनदाग पंचायत के मुखिया मालती देवी के द्वारा संविधान दिवस के अवसर पर अपने पंचायत भवन में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के तस्वीर पर फूल माला चढ़ा कर उनकी राहों पर चलकर देश सेवा का संकल्प लिया गया । इस संबंध में सोनदाग पंचायत के मुखिया मालती देवी ने कही कि आज के ही दिन बाबा साहब संविधान को देश में लागू कर सभी को एक साथ रहने का गुढ़ मंत्र दिया । एवं सभी के समक्ष संविधान के प्रस्तावना पढ़कर लोगों के समक्ष सुनाएं गया । इस अवसर पर सोनदाग पंचायत के रोजगार सेवक गुलजार अंसारी के साथ सोनदाग पंचायत के लोग काफी संख्या में उपस्थित थे।

4 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । शिविर लगाकर लिया गया लोगों से बिजली बिल

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड मुख्यालय स्थ मध्य विद्यालय के प्रांगण में आज दि सुुक्रवार को बिजली विभाग द्वारा प्रखंड स्तरीय शिविर लगाया गया। शिविर के माध्यम से प्रखंड के सभी गांव के उपभोक्ताओं द्वारा अपना अपना बिजली बिल जमा किया गया।

मौके पर विद्युत विभाग के एसडीओ कामेश्वर ठाकुर ने कहां की प्रखंड में जितने भी उपभोक्ता है। अपना अपना बकाया बिजली बिलजमा कर दें। जिससे शिविर के माध्यम से उपभोक्ताओं को बकाया बिजली बिल जमा करने मैं सभी को सहूलियत है। तथा सभी हटी बिल बकायेदारों को बिजली कनेक्शन काट दिए जाएंगे फिर भी अवैध रूप से बिजली उपयोग करते हुए पकड़े जाने पर उनके विरोध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। शिविर मे लगभग एक लाख 75 हजार की राशी उपभोक्ताओं ने बिजली बिल जमा किए। इस तरह के शिविर लगने से अपना अपना बिजली बिल जमा करने के लिए सुबह 11:00 बजे से भीड़ लगी रही इस तरह से बिजली विभाग द्वारा प्रखंड स्तरीय शिविर लगाकर बिजली बिल जमा करने को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता देखी गई।

एसडीओ कामेश्वर ठाकुर ने पुराने बकायेदारों से अपील किया है कि समय रहते हुए अपना अपना बिल बकाया जमा कर दें। अन्यथा कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया बिल जमा को लेकर या दूसरा महीना है। प्रत्येक मां 27 तारीख को बिजली विभाग द्वारा शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से अपना बिजली बिल तथा अन्य मामलों का निष्पादन शिविर के माध्यम से किया जाएगा जिसमें प्रखंड के कई गांव के उपभोक्ताओं ने शिविर में पहुंचकर अपना बिजली बिल को जमा कर सकते हैं तथा सरकारी रसीद प्राप्त कर सकते हैं। मौके पर विद्युत विभाग के एसडीओ का कामेश्वर ठाकुर विभाग के बड़ा बाबू प्रखर शर्मा ऊर्जा मित्र तथा दैनिक भोगी कर्मचारी सहित बिजली उपभोक्ता मौजूद थे।

11 total views, 1 views today

धुरकी । गढ़वा । फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल मैच का विजेता टीम बना राजबांस

धुरकी । गढ़वा । धुरकी प्रखंड के अंबाखोरया पंचायत सचिवालय स्थित उच्च विद्यालय के खेल मैदान में सोनार माझी फुटबाल टूर्नामेंट के फाइनल मैच मे राजबांस की टीम ने दो गोल कर झेलंगी की टीम को हराकर फाइनल खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल मैच के मुख्य अतिथी जिप सदस्य जानकी सिंह व मुखिया सुखबीर सिंह ने विजेता व उपविजेता टीम को कप और मेडल देकर पुरस्कृत किया।

वहीं विजेता और उपविजेता की टीम को एक-एक बकरा भी पुरस्कार मे दिया है। इस दौरान खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए मुखिया प्रमुख व जिप सदस्य ने हौसलाअफजाई करते हुए कहा की इसी तरह के छोटे-बड़े टूर्नामेंट आयोजन के माध्यम से गांव मे छिपी हुई प्रतिभा सामने आता है, उन्होने कहा की प्रतिभा किसी का मोहताज नहीं होता है। बस जरूरत होता है ऐसे आयोजन का जिसमे अच्छे खिलाड़ी अपने प्रतिभा को मैदान मे पहचान दे सके जो राज्य से लेकर राष्ट्र तक का नाम रौशन करते हैं। उन्होने यह भी कहा की दोनो टीम के खिलाड़ियों ने खेल के मुकाबले मे बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसे देखने के लिए लोगो का काफी भीड़ भी एकत्रित हुआ है।

इस दौरान कमल क्लब के अध्यक्ष शिवनाथ सिंह टूर्नामेंट आयोजन समिति के अध्यक्ष धर्मदेव सिंह, सचिव उत्तम सिंह, कोषाध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह सेवानिवृत्त शिक्षक कृष्णा सिंह ग्रामीण बसंत गोड़, भइयाराम विश्वकर्मा रवींद्र यादव के अलावे कई लोग मौजूद थे।

8 total views, no views today

भवनाथपुर । गढ़वा । ध्वनि यंत्र से मास्क पहने और सामाजिक दूरी बनाने की अपील की

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । थाना पुलिस के द्वारा मंगलवार से कोरोना महामारी से बचने के लिए लोगों से मास्क व शारीरिक दूरी बनाने का अपील ध्वनि यंत्र से किया जा रहा है। प्रचार कर रहे थाना प्रभारी सीबी सिंह ने कहा कि बाजार में अनावश्यक भीड़ भाड़ न लगाएं जब अपने घर से बाहर निकले तो मास्क जरूर लगाएं मास्क नहीं लगाने वाले व्यक्ति को पकड़े जाने पर सरकार के प्रवधान के तहत दो हजार रु व दस घण्टे कस्टडी में लिया जाएगा। उन्होंने सभी लोगों को अपील के साथ साथ सचेत होने को कहा है। साथ ही बिना मास्क के चल रहे पैदल, दोपहिया, चारपहिया वाहनों को रोक कर बिना मास्क के चलने पर खरी खोटी भी सुनाई।

11 total views, 1 views today

मझिआंव । गढ़वा । करूई स्थित देवी मंदिर में कई महीनों से जल मीनार पड़ा है बेकार

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझीआंव । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र के करुई गांव स्थित देवी मंदिर के परिसर में लगाए गए जल मीनार पिछले कई महीनों से बेकार पड़ा है। जिससे श्रद्धालुओं को काफी परेशानी हो रही है। इधर ग्रामीणों ने बताया कि जल मीनार जब लगवाया जा रहा था। उस वक्त ग्रामीण एवं श्रद्धालुओं में काफी खुशी हुई थी। लेकिन पिछले कई महीनों से तकनीकी फाल्ट के कारण बिल्कुल बेकार पड़ा है। जबकि सौर ऊर्जा प्लेट व अन्य सामग्री शोभा के वस्तु बनकर दिखाई दे रही है। लेकिन आज तक किसी ने पहल नहीं की जिससे जल मीनार हाथी के सफेद दाग की तरह खड़ा है। इधर समाजसेवी कृपाल कुमार सिंह. अमित सिंह. मिथिलेश सिंह. राजीव कुमार सिंह. श्याम किशोर सिंह. अभिमन्यु सिंह एवं उदय प्रताप सिंह. मनोज कुमार सिंह समेत कई ग्रामीणों ने बताया कि जल मीनार मे काफी पानी है। लेकिन पिछले कई महीनों से तकनीकी खराबी के कारण जल मीनार पेयजल आपूर्ति नहीं कर पा रही है। इधर ग्रामीण श्रद्धालुओं ने प्रखंड विकास पदाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुए देवी मंदिर परिसर में लगाए गए जल मीनार को दुरुस्त करवा कर पेयजल आपूर्ति कराने की मांग की है।

22 total views, no views today

खरौंधी । गढवा । खरौंधी थाना क्षेत्र के आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जेल

खरौंधी से योगेंद्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी थाना क्षेत्र के गिधवा टोला में बीते दिनों मारपीट कर फरार अभियुक्त श्याम बिहारी साह ग्राम चपरी भवनाथपुर से गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेज दिया है। जानकारी के अनुसार खरौंधी कांड संख्या 64/20 के नामजद अभियुक्त श्याम बिहारी साह को पुलिस ने चपरी घर से गिरफ्तार कर खरौंधी थाना लाया गया। जंहा पुलिस ने पूछताछ किया इसके बाद अभियुक्त को न्यायिक हिरासत में गढवा जेल भेज दिया गया है।

श्याम बिहारी शाह के ऊपर खरौंधी थाना क्षेत्र के चंदनी गांव विधवा टोला में मुखलाल साह एवं अरुण साह के साथ मारपीट कर दोनों को गंभीर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया था। मुख लाल साहू अरुण शाह ने थाने में आवेदन देकर उक्त अभियुक्त श्याम बिहारी शाह के ऊपर प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जिससे पुलिस पिछले 4 माह से खोजबीन कर रही थी। लेकिन वह घर से फरार था। गुप्त सूचना के आधार पर कल देर शाम को पुलिस ने छापामारी करते हुए अभियुक्त को पकड़ा एवं उसे न्यायालय में उपस्थित करते हुए जेल भेज दिया गया है।

7 total views, no views today

केतार । गढ़वा । जिला स्तरीय बजरंग दल का हुआ बैठक

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार माँ चतुर्भुजी शक्ति पीठ भगवती मंदिर केतार के प्रागंण में जिला संयोजक विनीत कुमार की अध्यक्षता में बैठक किया गया।जिसमे सभी बजरंग दल के लोग धर्म के प्रति सजग रहने की बात कहे।

उन्होंने कहा कि अपने धर्म की रक्षा करने और प्रचार करने की आवश्यकता है। आज हिन्दू धर्म से लोग धर्मान्तरण कर दूसरे धर्म अपना रहे है। इस धर्मान्तरण को रोकना बजरंग दल की पहली प्राथमिकता है। कांडी बजरंग दल के प्रखंड इकाई अध्यक्ष शशिरंजन ने सभी बंजरगी भाईयों से कहा की समाज को एकजुट कर अपने धर्म के प्रति जानकारी लोगो के बीच शेयर कर अपने धर्म को मजबूत करना बजरंग दल की पहली प्राथमिकता है।

केतार प्रखंड संयोजक गौत्तम पाल ने कहा की हिन्दू धर्म के लोगो को आगे आकर लोगो को अपने धर्म के प्रति सजग रहना होगा। प्रदीप चंद्रवंशी ने कहा की हम हिन्दू हैं हिन्दुओं को धर्म के प्रति जागरूक होना पडेगा।उन्होंने कहा कि देश में 80 करोड़ हिन्दू हैं।जो कि अभी तक आधे आबादी हिन्दू बजरंग दल को समझ पाऐ हैं।

मौके पर जिला संयोजक विनीत कुमार,अध्यक्ष केतार प्रखंड इकाई गौत्तम पाल, राकेश कुमार बैद्य प्रखंड पालक केतार,कांडी प्रखंड इकाई शशिरंजन दुबे,प्रदीप चंद्रवंशी,अरविंद कुमार कमलापुरी, सुरेंद्र उरांव,संजय गुप्ता,रंजन कुमार पांडेय,वीरेंद्र सिंह,निरंजन प्रसाद,नीलेश कुमार चौबे सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

14 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । बालू लदा दो ट्रैक्टर सीओ ने किया जब्त

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । थाना क्षेत्र अंतर्गत खरसोता पंचायत के ग्राम बुढिखाड़ क्रेसर मिल के समीप महूरान घाट से बालू से लदा दो ट्रैक्टर परिचालन करते वक्त मझिआंव सीओ ने सख्ती दिखाते हुए पकड़ कर थाना को किया सुपुर्द।

गौरतलब है कि बालू माफियाओं द्वारा प्रतिबंधित घाटों से धड़ल्ले से दिन हो चाहे रात कोयल नदी के महूरान घाट, बांकी नदी से अवैध रूप से बालू का उठाव किया जा रहा था। जो कि प्रखंड विकास पदाधिकारी सह अंचला अधिकारी अमरेंद्र डांग के द्वारा छापेमारी अभियान चलाकर दो बालू से लदे ट्रैक्टर को धर दबोचा।

मझिआंव पुलिस के द्वारा रात्रि में प्रतिदिन पेट्रोलिंग टीम के द्वारा पेट्रोलिंग किया जा रहा है। फिर भी बालू माफियाओं द्वारा नियम कानून का धज्जियां उड़ाते हुए बेख़ौफ़ शासन प्रशासन के आंख में धूल झोकर दिन में भी चोरी कर 1500 से 2000 रुपये प्रति ट्रैक्टर बालू बेचा जा रहा है।
जहां एक और राजस्व का अवैध बालू उत्खनन से हानि हो रहा है वही बालू माफियाओं द्वारा अवैध रूप से बालू उत्खनन कर अधिक मूल्य पर बेचकर वाहवाही करने में लगे हैं।

53 total views, no views today

खरौंधी । गढ़वा । विधायक द्वारा केसीसी पेंशन राशन कार्ड का किया गया वितरण

खरौन्धी से योगेन्द्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी प्रखंड के मझिगावां पंचायत भवन में राशन एवं पेंशन को लेकर आयोजित कार्यक्रम में विधायक भानु प्रताप शाही के द्वारा राशन एवं पेंशन सुकृत पत्र का वितरण लाभुको के विच किया गाया। जिन लोगो का राशन,एवं पेंशन की सुकृति आज विधायक भानु प्रताप शाही के द्वारा किया गया। उसे लाभुकों को अगले माह से उनके खता में पेंशन एवं राशन दुकान से राशन मिलेगा। कार्यक्रम में विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि गरीबो को राशन, पेंशन, गैस चूल्हा, प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय आदि योजना की अजरूरत है। जिसे गरीबो को लाभ लाभुकों को मिले ताकि गरीबो को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सकें उन्होंने कहा कि जिस लिस्ट में सरकार के द्वारा लाभुक का नाम लिस्ट तय कर दिया गया है उसे पंचायत सेवक, मुखिया, बीडीओ सहित स्वेम सेवक भी नही काट सकते है।

उन्होंने कहा कि हमने कहा था कि विधवा को पेंशन के लिए कोई प्रखण्ड कार्यालय का चक्कर न लगये ओर बीडीओ ने कार्य किये आज मझिगावां में बैठकर राशन एवं पेंशन दिया जा रहा है। आने वाले मार्च 2021 तक पूरे प्रखण्ड में विधवा पेंशन का लाभ दिया जाएगा। वही उन्होंने कहा कि मार्च के बाद सभी पंचायत में जनता दरबार लगया जाये ताकि पंचायत स्तर पर कार्य संपन हो सकें।

बीडीओ महेंद्र छोटन उरांव कहा की जिस तरह से प्रखण्ड में विचोरिया हावी है। इसी के तहत हमने बिचौलियों को हावी नही होने देंगे। उन्होंने कहा कि आप कोई भी विधवा महिला का आवेदन दे हम उसका आवेदन हाथो हाथों सुकृत करंगे। बीडीओ ने कहा कि आज मझिगांवां पंचायत के 13 लोगो को खाद्यान योजना,12 लोगो का विधवा पेंशन योजना एवं 17 लोगो का केसीसी की सुकृति दिया गया है।जिस के विच विधायक भानु प्रताप शाही के द्वारा वितरण किया गया।

कार्यक्रम में खरौंधी प्रखण्ड के मुखिया ने विधायक भानु प्रताप शाही से मांग किया कि सेकड़ो पशू सेड जो वर्क कोड खुला हुआ है उस पर विचार करते हुए चालू करया जाये। विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि जो मुखिया के द्वारा मांग आया है वह पूरे राज्य का रुका हुआ है उसके लिए मैं प्रयास करूंगा उसके लिए मनरेगा आयुक्त से बात करूंगा।

कार्यक्रम में मुखिया सुनीता देवी,बीडीओ महेंद्र छोटन उरांव,पंचायत सेवक सुरेश चौधरी,सीआई बासुदेव राय,भाजपा मंडल अध्यक्ष संध्याकर विश्वकर्मा, रामकृपाल द्विवेदी,जिला महामंत्री विकास स्वदेशी,उमेन्द्र यादव,भगत दयानन्द यादव,रामपृत गुप्ता,विधायक प्रतिनिधि उपेंद्र दास,सुनील रोशन,बीडीओ महेंद्र छोटन उरांव,सीआई बासुदेव राय,सतेंद्र यादव,अवध कुमार मेहता,जितेंद्र यादव,खरौंधी मुखिया उपेंद्र राम,कूपा मुखिया बैजू साह सहित कई लोग उपस्थित थे।

12 total views, no views today

खरौंधी । गढवा । विधायक द्वारा किया गया पानी टंकी का शिलान्यास

खरौन्धी से योगेंद्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी प्रखंड के मझिगावां में पानी टंकी हेतु भूमिपूजन शिलान्यास विधिवत मंत्रोउचारन के बीच विधायक भानु प्रताप शाही के द्वारा किया गया।

वही विधायक भानु प्रताप शाही ने उक्त स्थल पर नारियल फोड़ कर शुरुआत किया गया। उक्त स्थल पर सभा को संबोधित करते हुऐ विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि पेजलय एवं स्वक्षता विभाग के द्वारा मझिगावां में नल जल योजना के तहत 87 करोड़ के लागत से बनने वाले पानी टँकी का निर्माण कराया जाएगा। विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि यह पानी कध्वन सोन नदी से पानी आएगा और पूरे खरौंधी में पानी सप्लाई किया जाएगा।

इससे पहले 5 टँकी बनाया जा रहा है जिसमे पाचाडुमर, चचरिया, सिसरी मझिगवां एवं भवनाथपुर के बुका बनाया जाएगा। यह योजना से गांव घर को सुद्धय पेजलय उपलध करना है। लेकिन हमने बदल ओर सड़क, बिजली, शिक्षा के क्षेत्र में प्रखण्ड को लाभ मिला हमने कई महत्वपूर्ण कार्य किया। मझिगावां में हमने कई सड़क का निर्माण कार्य शिक्षा के क्षेत्र में भी कार्य किया इससे पहले वाले विधायक के द्वारा अगर विकास किये होते तो मुझे 10 वर्ष नही लगता।

विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि प्रधानमंत्री ने घोषणा किया है कि 2024 तक हर घर को स्वक्ष जल दिया जाएगा। जिससे लोग बीमार न हो। उन्होंने कहा कि हमने यह संकल्प लिया है कि मैं खरौंधी प्रखंड के महिलायों को चापाकल को नही चलाने नही देंगे इसके लिए हमने कार्य करना शुरू कर दिया है। और यह कार्य जल्द ही पूर्ण होगा और इसका उद्घाटन भी करेंगे और आपके घर तक पानी पहुचाएंगे।

आप सभी का आशीर्वाद भाजपा को दीजिये क्षेत्र में खुशहाली लाएंगे क्योकि केंद्र में हमारी सरकार है केंद्र के द्वारा कई योजना को लायेंगे औऱ धरातल पर उतारा जाएगा। मुखिया, बीडीओ, पंचायत सेवक सभी लोग मिलकर राशन,पेंशन बनाने का कार्य करे ताकि लोग न भटके। रामकृपाल दुबे द्वारा कहा गया कि अंचल कार्यालय के साइट से सन 1965 से जो रसीद कट रहा है उसपर अंकुश लगाया जाये। और किसानों को राहत दिया जाए किसान आपसे अपेक्षा लगाए हुए है कि हम सभी के समस्या का निदान विधायक ही कर सकते है।

कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष संध्याकर विश्वकर्मा, रामकृपाल द्विवेदी,जिला महामंत्री विकास स्वदेशी,उमेन्द्र यादव,भगत दयानन्द यादव,रामपृत गुप्ता,विधायक प्रतिनिधि उपेंद्र दास,सुनील रोशन,बीडीओ महेंद्र छोटन उरांव,सीआई बासुदेव राय,सतेंद्र यादव,अवध कुमार मेहता,जितेंद्र यादव,खरौंधी मुखिया उपेंद्र कुमार राम,कूपा मुखिया बैजू साह सहित कई लोग उपस्थित थे।

10 total views, no views today

डंडई । बिजली विभाग ने कैंप लगाकर बिजली उपभोक्ताओं से कराया बिजली बिल जामा

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । एक तरफ सरकार कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए गाइडलाइन जारी की है। जिसमें मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले व्यक्तियों के ऊपर अस्थाई 1 दिन के लिए जेल भी हो सकता है। वहीं दूसरी तरफ बिजली विभाग के अधिकारियों के द्वारा कैंप लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का धज्जियां उड़ाई गई । यह नजारा मंगलवार को बाजार समिति में आयोजित बिजली विभाग द्वारा बिजली बिल जमा करने को लेकर लगाया गया कैंप में देखने को मिला। इसके पूर्व बिजली विभाग के द्वारा लाउडस्पीकर के माध्यम से जोर शोर से प्रचार प्रसार कर कैंप में आकर बिजली बिल जमा करने का हिदायत दिया गया था। बिजली बिल जमा करने को लेकर कैंप में सैकड़ों बिजली उपभोक्ताओं का अचानक
सैकड़ों की भीड़ लग गई। जिसमें कुछ लोग बिजली कनेक्शन को लेकर पूछताछ करने, बिजली बिल जमा करने तथा अन्य जानकारी हासिल करने को लेकर पहुंचे थे।
बिल भरने के लिए लोग लंबी कतार में बिना मास्क और बिना सोशल डिस्टेंसिंग का कई घंटे खड़े रहे। और बिजली बिल भरने को लेकर अपनी अपनी बारी का इंतजार करने में 4 से 5 घंटे तक इंतजार करते रहे। कैंप में उपस्थित बिजली विभाग के विद्युत कनीय अभियंता देववंश ठाकुर, डंडई बिजली पावर हाउस के एसबीओ आजाद खान सहित कई कर्मी उपस्थित रहे। परंतु उक्त अधिकारियों के द्वारा शख्ती नहीं बरता गया और ना ही लोगों से सामाजिक दूरी का पालन करवाया गया । जिसके कारण बिजली बिल उपभोक्ता कैंप में लापरवाह दिखे और लोगों में कोरोना संक्रमण का भय नहीं दिखा। कैंप में मौजूद विद्युत कनीय अभियंता देव वंश ठाकुर ने बताया कि बकाया बिजली बिल जमा करने को लेकर लोग अफरा-तफरी कर रहे हैं । सोशल डिस्टेंसिंग चेहरे पर मास्क लगाकर पंक्ति में खड़ा रहने का हिदायत दिया गया है। लेकिन लोग नहीं मान रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रखंड के 100 से अधिक बिजली उपभोक्ताओं का बिल पे औल युओर यूटिलिटी बिल वाहन के माध्यम से जमा किया गया। उन्होंने बताया कि प्रखंड में लगभग 10,000 बिजली उपभोक्ता है। जिसमें 100 से अधिक उपभोक्ताओं ने बकाया बिजली बिल जमा किया। उन्होंने बताया कि वरीय पदाधिकारियों के निर्देश पर कैंप लगाकर बिजली बिल बकायेदारों से जमा करवाया जा रहा है। जो कंजूमर आज डंडई में नहीं जमा कर सके । वे बुधवार 25 नवंबर को मेराल में आयोजित कैंप में आकर जमा कर सकते हैं।

21 total views, 1 views today

भवनाथपुर । गढ़वा । जनता दरबार का किया गया आयोजन

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत-कैलान के पंचायत भवन के प्रांगण में जनता दरबार का आयोजन किया गया उपरोक्त कार्यक्रम का मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक श्री भानुप्रताप शाही के द्वारा फीता काटकर शुभारम्भ किया गया।

मौके पर श्री शाही ने शभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा बहुत ऐसे जनोपयोगी योजनायें संचालित हैं परंतु आम अवाम में जागरूकता की कमी के चलते बहुत योजनायें धरातल पर नही उतर पा रही है जिनका प्रचार प्रसार की आवश्यकता है,साथ ही उन्होंने मौके पर उपस्थित शासनिक एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों तथा कर्मियों के चेताते हुए कहा कि प्रखंड में आवास निर्माण सहित अन्य योजनाओं में बिचौलियों के द्वारा पैसा उगाही की सूचना मिल रही है अगर आज के बाद इस तरह की कोई शिकायत मिलता है तो संबंधित अधिकारियों पर कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

मौके पर उनके द्वारा वंचित परिवार के सदस्यों को राशनकार्ड, विकलांग,विधवा एवं वृद्धा पेंशन की स्वीकृति,प्रधानमंत्री आवास,किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत स्वीकृति पत्र वितरण सहित आंगनबाड़ी केंद्र में उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर एवं चूल्हा वितरण एवं दीदी बाड़ी योजना का शुभारंभ किया गया।

उक्त कार्यक्रम प्रखंड विकास पदाधिकारी रविन्द्र कुमार,अंचल निरीक्षक मुंशी राम,बीपीओ बीरेंदर यादव ,भगत दयानंद यादव,सुनील सिंह,विकाश स्वदेशी,भानु गुप्ता,विपिन चौबे,राकेश रवि ,सुरेश साह, श्यामबिहारी यादव,मनोज सिंह,मुखिया राजकिशोर सिंह सहित सभी विभाग के कर्मी एवं पदाधिकारी उपस्थित थे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता मंडल अध्य सोनाकिशोर यादव एवं संचालन विधायक प्रतिनिधि दयानंद सोनी जी के द्वारा किया गया।

15 total views, no views today

भंडारिया l गढ़वा l ग्राम खजूरी में हाथियों में हाथियों का उत्पात

भंडरिया से विवेकानंद कुजूर की रिपोर्ट

भंडरिया l गढ़वा l भंडरिया प्रखंड अंतर्गत ग्राम खजुरी में रखे हुए धान को हाथियों द्वारा खा लिया गया और मकान को क्षतिग्रस्त कर दिया गया ।

समाचार के अनुसार ग्राम खजूरी मैं फरदीनंद टोप्पो के खलिहान में रखा हुआ धान लगभग 100 क्विंटल था, उसमें 60 क्विंटल हाथियों द्वारा क्षतिग्रस्त किया गया और खाया भी गया। अन्य किसान सुमित मिंज, दशरथ गिद्ध का धान खा कर बर्बाद कर दिया है।

ग्राम खजूरी में हाथियों द्वारा बिहारी सिंह का घर को क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया गया। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि हाथी 3 की संख्या में थे।

इस प्रकार प्रकार की घटना से पूरे गांव में दहशत फैली हुई है। गांव वालों को डर है कि कभी भी किसी को भी जान का खतरा हो सकता है। इसलिए वन विभाग को तत्काल सूचित कर दिया गया है। किसानों का पूरा धान बर्बाद कर दिया गया एवं खा गया है इसका मुआवजा को लेकर किसानों द्वारा मुआवजा की मांग की जा रही है।

9 total views, no views today

Ketar News । Garhwa । भोज व श्राद्ध कार्य के लिए आर्थिक सहयोग किया

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड अंतर्गत ग्राम ताली निवासी अगमजानी साह के पत्नी पानपति देवी का भोज व श्राद्ध कार्य को करने के लिए भावी मुखिया प्रत्याशी श्री मूंगा साह ने आर्थिक सहयोग किया गौरतलब है कि अगमजानी सा असहाय बुजुर्ग के साथ-साथ जन्म से ही अंधा हैं। और उनकी दीगवंत पत्नी पानपति देवी भी विकलांग थी इन लोगो का पेंशन तो बना पर 2 साल से पेंशन भी बंद है।

अभी तक इन परिवारों को राशन कार्ड भी नहीं बन पाया है और नहीं कोई सरकारी लाभ मिल पाया है। इसी लाचारी और बेबसी को ध्यान में रखकर मूंगा साह के द्वारा सहयोग किया गया 50 केजी आलू, 25 केजी मैदा, एक टीना फार्च्यून रिफाइन, और श्राद्ध की दिगर सामग्री उपलब्ध कराया है। मौके पर मौजूद उप मुखिया मणिलाल गुप्ता, मान बहादुर साह, रामेश्वर साह, रघुनी साह, कुंडल साह, परमानंद गुप्ता, इंदर देव साह, मौजूद थे।

10 total views, no views today

धुरकी । गढ़वा । किसानों के बीच गेंहू का बीज वितरण किया गया

धुरकी । गढ़वा । धुरकी प्रखंड के रक्सी व खुटिया पंचायत सचिवालय स्थित पैक्स केंद्र मे कृषि विभाग के तहत किसानों के बीच पचास प्रतिशत अनुदानित दर पर मिलने वाले गेहूं का बीज वितरण किया गया। इस दौरान भारतीय किसान संघ के प्रखंड अध्यक्ष दामोदर जायसवाल व प्रखंड कृषि पदाधिकारी अंबुज जायसवाल ने बताया की सरकार द्वारा किसानों को रबी फसलों के बोआइ के समय किसानों के बीच उन्नत किस्म का गेहूं का बीज उपलब्ध कराया गया है।

उन्होंने कहा की सरकार को किसानों के हित की चिंता है। उन्होंने कहा की यह गेहूं का बीज उन्नत किस्म का बीज है जिसके बोआई के बाद किसान इसका नियमित रूप से देखभाल और सिंचाई करने के बाद इसका पैदावार दुगुनी होने की संभावना रहेगा। इस दौरान पैक्स अध्यक्ष इसराइल खान व अनिल प्रजापति ने बताया की किसान कभी भी पैक्स केंद्र मे अपना आधार और वैद मोबाइल नंबर दर्ज कराने के बाद पचास प्रतिशत अनुदानित दर भुगतान कर गेहूं का बीज प्राप्त कर सकते हैं।

13 total views, no views today

खरौंधी । गढ़वा । मुखिया द्वारा किया गया आर्थिक सहयोग

खरौंधी से योगेन्द्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । मुखिया सुनीता देवी ने बताया की सुरेश भुईयां को अचानक पेट में दर्द हुआ था। उसे स्थानीय डाक्टर से इलाज कराया गया। उनके स्वास्थ्य में कुछ सुधार नहीं हुआ। इसे देखते हुए बेहतर इलाज के लिए गढ़वा ले गये। गढ़वा में ही इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई थी। सुरेश भुईयां ही मजदूरी कर अपने घर परिवार को चलाते थे। साथ ही बताया जब सुरेश भुइया की मृत्यु की खबर मुखिया सुनीता देवी को मिला था। इनके दाह संस्कार में हर तरह का सहयोग करने की बात कही थी। मुखिया पति अरविंद कुमार पासवान ने सुरेश भुईयां के घर जाकर ब्रह्मभोज कार्यक्रम में 20 किलो आंटा, 10 किलो रिफाईन, एक सौ पतल, एक सौ गिलास तथा नगद सहयोग किया।

मौके पर जाकिर हुसैन, लालमोहमद मिया, दिनेश राम, अर्जुन पासवान, सत्येंद्र राम, बैजनाथ भुईया, वीरेन्द्र भुईयां आदि उपस्थित थे।

22 total views, 1 views today

रमकंडा । गढ़वा । दो वाहनों में हुई जबरदस्त टक्कर

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा मेदनीनगर मुख्य मार्ग में नावाडीह गांव के तीखे मोड़ के पास विपरीत दिशा से आ रहे दो वाहनों में जबरदस्त टक्कर हो गए।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि उक्त दोनों वाहन स्विफ्ट कार छत्तीसगढ़ से मेदनीनगर की ओर और पिकअप मालवाहक वाहन मेदनीनगर से रमकंडा की ओर जा रहा था।

पिकअप मालवाहक वाहन एक बाइक को ओवरटेक करते हुए तेज रफ्तार से निकली थी जो कि तीखे मोड़ के पास पहुंचने पर स्विफ्ट डिजायर कार से जा टकराई। पीछे से आ रही मोटरसाइकिल भी दुर्घटनाग्रस्त गाड़ियों में जा भिड़ी। घटना में मोटरसाइकिल सवार लोगों की चोटे आई है।

दोनों वाहनों में बैठे चालक समेत अन्य सवार लोगों को भी काफी गहरी चोट आई है। गंभीर रूप से घायलों को तत्काल इलाज हेतु डाल्टनगंज ले जाया गया।

24 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । मस्जिद निर्माण को लेकर हुई अहम बैठक

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मुख्यालय स्थित चिनिया कब्रिस्तान के बगल में नए मस्जिद एवं मदरसे बनाने को लेकर हुई अहम बैठक।

मिली जानकारी के अनुसार ग्राम चिनिया के झलासी मोड़ के पास कब्रिस्तान के नजदीक मस्जिद एवं मदरसे को बनाने को लेकर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक अहम बैठक बुलाई। जिसमें सबसे पहले सर्व समिति से यह निर्णय लिया गया कि मस्जिद निर्माण से पूर्व मस्जिद के सदर एवं सेक्रेटरी इत्यादि का चयन किया जाए। जिसमें सबसे पहले सर्व समिति के सहमत से मो.अयूब मंसूरी को सदर बनाया गया।

तत्पश्चात एक कमेटी का भी गठन किया गया। उस कमेटी का नाम गौसिया सेराजिया अंजुमन कमेटी रखा गया इसके बाद सेक्रेटरी डॉ मुख्तार अंसारी, खजांची मि.भुट्टो मंसूरी, नयाब, सदर, तैयब अंसारी, नयाब सेक्रेटरी समीम अंसारी न्याब खजांची नसीम अंसारी सहित 21 सदस्य कमेटी का भी निर्माण किया गया।

मौके पर लोगों ने सभी लोगों से सहयोग से मस्जिद व मदरसा भवन का निर्माण करने का निर्णय लिया तथा आम आवाम को भी इसमें सहयोग करने की अपील की गई। इस मौके पर मो.यासीन मलिक मो.यासीन मंसूरी नसरुद्दीन मंसूरी महमूद अंसारी कमरुद्दीन मंसूरी कुर्बान, हबीब, जमा तैयब, सरताज अंसारी सहित कई लोग उपस्थित थे।

इसके बाद नए सदर सदर मो .अयूब मंसूरी ने बताया कि जो हमारे समाज के लोगों ने हम पर विश्वास जताकर सदर पद के लिए चयन किया है। इस पर मैं हमेशा खरा उतरूंगा और मैं सभी धर्मो का सम्मान करते हुए अपने धर्म को सीचने का काम करेंगे और हम अपने समाज को एक नई दिशा से आगे ले जाने का काम करेंगे जो समाज के लोगों ने हमें यह कार्यभार कार्यभार दिया है। मैं उसको दिल से धन्यवाद देता हूं।

18 total views, no views today

Kandi News। Garhwa।युवक की मौत पे भाजपा नेता ने जताया शोक

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गड्वा। कांडी बाजार निवासी मनीष चौधरी पिता चतर्गूण चौधरी की मृत्यू पर भाजपा युवा नेता सह युवा समाजसेवी बृजेन्द्र कुमार पाठक ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा की इस दुख की घड़ी मे हम सब उस परिवार के साथ है । साथ ही गड्वा जिला प्रशासन से श्री पाठक ने यह मांग किया है की मनीष के परिवार को उचित मुववजा देते हुए उसके परिवार के किसी एक सदस्य को व्यवसाय दिया जाये ताकी वह इससे अपने परिवार का भरण पोषण कर ले, वही आरकेटीसी कंपनी को ब्लैक लिस्टेड़ करते हुए कंपनी के प्रोजेक्ट इंचार्ज सुरेश मिश्रा और डीजिंएम अशीष कुमार पर हत्या का मामला दर्ज करने के बाद अविलंब गिरफ्तारी हो ।

10 total views, no views today

Dandai news। garhwa । काम करने गए सोनेहारा निवासी महेंद्र साव की दिल्ली में हुई मौत

डंडई चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के ग्राम पंचायत सोनेहारा निवासी महेंद्र साव की मृत्यु काम करने के दौरान दिनांक 19.11.2020 को दिल्ली में हो गई।

लोगों ने बताया कि महेंद्र साव अपने आर्थिक तंगी के कारण कुछ दिन पहले मजदूरी करने के लिए दिल्ली गए हुए थे की एक दिन शाम में अचानक उनकी तबीयत खराब हुई और उनकी मौत हो गई। आनन-फानन में फोरमैन सुरेंद्र चौधरी के द्वारा शव को दिनांक 21.11.2020 को एंबुलेंस के द्वारा पार्थिक गांव सोनेहारा लाया गया, शव को गांव पहुंचते ही गांव में शोक की लहर दौड़ गई ।

महेंद्र साव अपने पीछे दो बच्ची को छोड़ गया है जो बिल्कुल अनाथ हो चुके हैं क्योंकि बच्चे की मां की मृत्यु पहले ही हो चुकी है और अब पिता का भी सहारा छूट गया। लोगों ने बताया कि महेंद्र साव की कुल संपत्ति 10000 का भी नहीं है जिससे बच्चियों की भरण पोषण हो सके इसलिए लोगों ने सरकार से दोनों अनाथ बच्चियों के भरण पोषण व प्ररिवेस के लिए सरकार व स्थानीय जनप्रतिनिधियों से उन्हें सरकारी सुविधा उपलब्ध कराने की अपील किया है ।

शव को घर पहुंचते ही समाजसेवी डॉ राजकुमार साह तत्काल वहां पहुंचकर शोकाकुल परिवार को ढांढस बंधाया और उन्हें ₹1000 का तत्काल सहयोग किया और आगे भी हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया.

56 total views, 1 views today

Kandi News। Garhwa। मेरौनी में हो रहा है मंदिर का जीर्णोद्धार

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। हरिहरपुर ओपी क्षेत्र के मेरौनी में मां भगवती का भव्य मंदिर का निर्माण अरथोलॉजी आचार्य शैलेश तिवारी के नेतृत्व में कराया जा रहा है इससे पूर्व इस मंदिर का जीर्णोद्धार 1995 ईस्वी में उनके पिता राजेंद्र तिवारी ने अपने हाथों से करवाया था आज उन्हीं के पद चिन्हों पर चलते हुए देश के अचार्य शैलेश तिवारी ने मां भगवती के वृहद मंदिर का निर्माण सोन -पंडा संगम स्थान पर कराने के लिए संकल्पित हैं मंदिर का निर्माण में अभी गुंबज का कार्य जोरों पर है यह मंदिर अपने आप में कलाकृति अनोखा , अद्वितीय व् मनमोहक होगा जो इस राज्य में अलग प्रकार का छटा विकरेगा ।इस मंदिर का उद्घाटन इस राज्य के मुख्य माननीय के कर कमलों द्वारा ही कराया जाएगा। अचार्य श्री के पिता राजेंद्र तिवारी खाश बात चित राजेंद्र तिवारी कभी बिहार बीएमपी के बटालियन हुआ करते थे जिन्होंने 1994 ईस्वी में मेहन्दिया थाना बेलसार में दो मंदिर शिव और सूर्य मंदिर का निर्माण कराया वहां के लोगों के सहयोग से वंहा दो समुदाय के लोग थे यादव और भूमिहार दोनों लोग अपने स्तर से शिवलिग व् मूर्ति स्थापित करने के लिये आपस में विबाद कर दिए जो वंहा आचार्य थे उन्होंने समझौता करते हुए बी एम् पी में कार्यरत राजेंद्र तिवारी से दोनों मंदिर के मूर्ति को स्थापित करवाया उसी समय श्री तिवारी संकल्पित हुए और ऐसा पर्ण किया कि हम अपने गांव मेरौनी में मां भगवती का मंदिर बनवाऊंगा तत्पश्चात उन्होंने छुट्टी लेकर अपने पैतृक गांव पहुंचा और मंदिर में ही अपना आश्रम लगा कर रहे पुरे गांव के सहयोग से जब मंदिर निर्माण का कार्य पूर्ण हुआ तो अपने घर में पदार्पण हुए उस समय 2 महीना में मंदिर तैयार हुआ था। श्री तिवारी ने अपने पुत्र को इस प्रकार के कार्य करने के लिए कोटि-कोटि धन्यवाद दिया और उनसे उम्मीद जताई कि वे इस से बढ़कर देश के हर कोने में इसी तरह का कार्य करें ।इस मौके पर सुमन तिवारी राजीव रंजन, आनंद तिवारी, शिव शंकर तिवारी बबलू विश्वकर्मा आदि सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

101 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मस्जिद में हुआ नए सदर एवं सेक्रेटरी पद का चयन

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड अंतर्गत बिलैतीखैर पंचायत के ग्राम रानी चोरी के मस्जिद में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मस्जिद पर एक अहम बैठक की बैठक का मुख्य उद्देश्य था नया सेक्रेटरी एवं एवं नए सदर का चयन।

जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि जनाब मोहम्मद फरीद खान को फिर से निर्णय सदर पद के लिए चयन किया जाए, कारण कि एक बार पहले भी फरीद खान सदर रह चुके हैं। जो अपने समाज को हमेशा से ठीक से आए हैं, और सदर रहने के बाद अपने समाज को एक नई दिशा देने का काम किए थे। इसलिए इन्हें फिर से से सदर बनाया जाए जिसमें सभी लोगों ने खान का नाम सदर के लिए चयनित किया जिसमें फरीद खान निर्विरोध सदर पद के लिए चयन हुए।

एवं न्याब सदर जनाब नौशाद मंसूरी, सेक्रेटरी जनाब मोहम्मद, मोजीब अहमद, नयाब सेक्रेटरी मोहम्मद, शकील आलम, खजांची इरफान अहमद, नयाब खजांची रियाज मंसूरी एवं सदस्य मोहम्मद मेराज अंसारी, शकील अजहर सलीम अंसारी, शमीम मंसूरी, शमीम अंसारी, इमामुद्दीन अंसारी, हारून रशीद को बनाया गया। साथ मे सभी ने सदस्यों एवं सदर सेक्रेटरी ने यह शपथ ले कि हम अपने समाज को हमेशा नई उर्जित दिशा से आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत करते रहेंगे।

18 total views, 3 views today

Ketar News । Garhwa । केतार बाजार की सड़क कीचड़ व जल जमाव में तब्दील।

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार बाज़ार की मुख्य सड़क हल्की बारिश में भी कीचड़ व जल जमाव में तब्दील होजाती हैं। जिसे बाजार के बुजुर्ग लोगो को चलाना दुर्लभ हो जाता हैं। वहीं आयदिन बच्चे एवम बुजुर्ग फिसलते गिरते देखे जाते है। वहीं साईकिल, मोटर साईकिल, टेम्पु, जल जमाव के कारण फसते रहते है। और बाजार को पैदल आनेवाले व्यक्ति इस रास्ते से चलने को परहेज करते हुए दूसरे रास्ते बदल कर चलते देखे जा रहे है। जिसे लेकर दुकनादारो एवं बाजार के लोगो व राहगीरों में वर्तमान जनप्रतिनिधियों को कोसते हुए नाराजगी व्यक्त कर रहे है।

15 total views, 1 views today

भवनाथपुर । गढ़वा । बाइक से गिरकर महिला गम्भीर रूप से घायल

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । भवनाथपुर केतार मुख्य मार्ग पर भगवान घाटी के समीप रविवार के सुबह बाईक से गिरकर एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गयी। घायल महिला गीता देवी 40 वर्ष केतार थाना क्षेत्र के दासीपुर की बताई जा रही है। तत्काल उसे 108 नामक एम्बुलेंस से ईलाज हेतु भवनाथपुर सीएचसी लाया गया जहाँ चिकित्सक द्वारा उपचार किया जा रहा है। घटना के संबंध में बताया जा रहा है, उक्त महीला अपने बेटे के साथ दासीपुर से किसी कार्य हेतु भवनाथपुर आ रही थी, तभी भगवान घाटी के पास मुख्य मार्ग पर सियार दौड़ गया जिससे बाईक चालक ने जोरदार ब्रेक लगा दिया। वहीँ बाईक के पीछे बैठे महिला बीच सड़क पर गिरकर घायल हो गयी।

25 total views, no views today

Kandi News । Garhwa । युवक के मौत के बाद आक्रोशित ग्रामीणों नेकिया सड़क जाम

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। लमारी में हुए सड़क दुर्घटना में दो युवक घायल हो गए थे। जिसमें से कांडी निवासी चतर्गुन चौधरी के बड़े पुत्र मनीष चौधरी उम्र 28 वर्ष की मृत्यु ईलाज के क्रम में राँची रिम्स में शनिवार को हो गई। मृत्यु के बाद शव को कांडी लाया गया जंहा आक्रोशित ग्रामीणों ने शव को सड़क पर रख कर शांती पूर्ण तरीके से सड़क जाम किया व निर्माणाधीन सड़क के कंपनी के विरोध में नारेबाजी भी किया। आपको बताते चलें कि मनीष के पिता चतर्गुन चौधरी की भी 9 नवंबर को मौत हो गई थी जिनका क्रिया कर्म किया जा रहा था उसी कार्य से मनीष और उसका बहनोई सनोज चौधरी लमारी जा रहे थे तभी लमारी में एक सड़क के किनारे खोदे गये गढ्ढे में जा गिरे। फिलहाल में सनोज चौधरी की ईलाज चल रही है उनकी हालत अभी ठीक बताया जा रहा है। शव के साथ सड़क जाम होने की सूचना पर कांडी बीडीओ ने मौके पर पहुंच कर लोगों को समझाया इस सम्बंध में परिजनों ने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को एक आवेदन सौंपा। आवेदन में लिखा है कि आर के टी सी कम्पनी छत्तीसगढ़, कोरवा के द्वारा कांडी गढ़वा मुख्य पथ में निर्माणाधीन सड़क पर पुल निर्माण हेतु खोदे गए गढ़े में गिर जाने से युवक घायल हुए रांची रिम्स में इलाज के दौरान मौत बाल बच्चों की परवरिश करने के लिए घर मे कोई कमाऊ व्यक्ति नहीं है। परिवार की आर्थिक स्थिति अत्यंत दयनीय है। उक्त सभी विषयों की जानकारी देते हुए प्रखण्ड विकास पदाधिकारी से मुआवजा की मांग हेतु आवेदन सौंपा गया है। कम्पनी कॉन्ट्रेक्टर (आर के टी सी) से 20 लाख रुपए की आर्थिक मदद, पारिवारिक लाभ, विधवा पेंशन, दोनों बहनों को सुकन्या, अंबेडकर आवास सहित अन्य मुआवजे की मांग की गई है। वहीं कांडी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी जोहन टुड्डू व थाना प्रभारी रामवतार ने मौत पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए मृतक के परिजन को आर्थिक सहयोग किया। मौके पर युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रभात दुबे उर्फ बड़ू दुबे ने कहा कि खोदे गये गढ्ढे के पास यदि डायवर्सन बोर्ड होता तो शायद ऐसी घटना नही घटती। और लोगों को समझा बुझा कर जाम हटाया गया। इस संबंध में कांडी बीडीओ जोहन टुड्डू ने कहा कहा कि पारिवारिक लाभ सहित अन्य लाभ भी शीघ्र ही दिया जाएगा। मृतक मनीष अपने भाइयों में सबसे बड़े थे परिवार का भरण पोषण उन्ही के जिम्मे था।

53 total views, no views today

भवनाथपुर । गढ़वा । भवनाथपुर प्रमुख के पति का निधन

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । प्रखण्ड प्रमुख रीता देवी के पति जीतेन्द्र कुमार राम उर्फ सोनू कुमार राम(37वर्ष) का रात्रि 11 बजे आकस्मिक निधन हो गया।

विदित हो कि वो लगभग 2 वर्षों से बीमार चल रहे थे वो अपने पीछे तीन पुत्र, पत्नी, मां को छोड़ गए हैं। इस से प्रखण्ड क्षेत्र में जनप्रतिनिधियों व समाज सेवियों में शोक की लहर है। उनके निधन कि सूचना मिलते ही भाजपा मंडल अध्यक्ष सोना किशोर यादव विधायक प्रतिनिधि दयानन्द सोनी ,धनन्जय साह , झामुमो प्रखण्ड अध्यक्ष सह बीडीसी चन्दन कुमार ठाकुर,झामुमो सह सचिव पुटून रावत,झामुमो मीडिया प्रभारी सह उपमुखिया कैलान शशि दुबे, कैलान बिडिसी अखिलेश उराव, उपप्रमुख आलोक सिंह, मकरी मुखिया अबदुल अंसारी,मकरी वीडीसी उषा देवी, वंसानी मुखिया मंजू देवी, भवनाथपुर मुखिया पति सूर्यकांत कुमार,थाना प्रभारी सीबी सिंह ,मनोज पाल,सुधीर राम, सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उनके आवास पर पहुंच परिजनों को ढांढस बंधाया।

45 total views, 1 views today

Dandai news । garhwa । सृजन पब्लिक स्कूल के संचालक के द्वारा किया गया फलहारी का वितरण

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड स्थित सृजन पब्लिक स्कूल डंडई एवं चिनियां प्रखंड स्थित सृजन पब्लिक स्कूल डोल के संचालक ऋषि राज कुमार के द्वारा अस्ताचलगामी छठ महापर्व के शुभ अवसर पर सृजन पब्लिक स्कूल डोल के प्रांगण में छठ वर्तियों के बीच फलहारी का वितरण किया गया।

फलहारी वितरण कार्यक्रम का उद्घाटन विद्यालय के संचालक ऋषि राज कुमार के द्वारा फीता काटकर किया गया। फलहारी वितरण कार्यक्रम में सृजन पब्लिक स्कूल डोल के शिक्षकों का विशेष योगदान रहा।

लोगों ने बताया कि डोल जैसे पिछडे इलाके में स्टोल लगाकर सम्पूर्ण फलहारी वितरण कार्यक्रम का आयोजन अभी तक किसी ने नही किया था। लेकिन सृजन पब्लिक स्कूल इस पिछड़े क्षेत्र में शिक्षा के साथ साथ धर्म व आस्था के क्षेत्र में भी बच्चों को आगे लाने का काम कर रही है ।

वहीं पूछे जाने पर सृजन पब्लिक स्कूल के संचालक ऋषि राज कुमार ने बताया कि छठ महापर्व के शुभ अवसर पर छठ वर्तियों के बीच फलहारी का वितरण करने से भगवान भास्कर का आशीर्वाद प्राप्त होता है और भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है । इसलिए मैं प्रत्येक वर्ष भगवान भास्कर के आशीर्वाद से छठ वर्तियों के बीच फलहारी का वितरण करता हूँ ।

साथ ही बताया कि इस अवसर पर सृजन पब्लिक स्कूल के माध्यम से छठ वर्तियों के बीच अगरबत्ती, माचिस,नारियल, सिन्दूर, सुथनी, हल्दी,नीबू ,आदि फलहारी का वितरण किया गया है और निरन्तर आगे भी किया जाएगा।

इस पुनीत कार्य मे विद्यालय के शिक्षक कुंदन पाल्हे, पवन यादव,ओमप्रकाश कुमार रवि, संजीव सिंह,संजय सिंह एवं शिक्षिका गुंजा कुमारी,प्रीति कुमारी, निर्मला कुमारी, रौशनी कुमारी,संज्ञा कुमारी आदि के साथ अन्य लोगों ने अपना अपना अमूल्य योगदान दिया।

58 total views, no views today

भंडरिया । गढ़वा । ग्राम पंचायत जेनेवा में छठ पूजा का आयोजन धूम धाम से संपन्न

भंडरिया से विवेकानंद कुजूर की रिपोर्ट

भंडरिया । गढ़वा । भंडरिया प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत जेनेवा में छठ पूजा का शुभारंभ किया गया मुखिया द्वारा स्वच्छ भारत का परिचय देते हुए छठ घाट का साफ-सफाई करवाया गया। आगे बताते चलें कि ग्राम जेनेवा के माताएं बहनें एवं श्रद्धालुएं अपने पति ,पुत्र अौऱ पुत्री की लंबी आयु तथा भविष्य उज्जवल का कामना करते हुए सूर्य देव का अर्ध्य दिया गया । इस कोरोनावायरस विकट परिस्थिति में सरकार की गाइडलाइंस को देखते हुए एवं पालन करते हुए छठ पूजा मनाया गया। जेनेवा पंचायत के सभी ग्रामीणों में हर्ष उल्लास भी देखने को मिला।

6 total views, no views today

Ketar News । Garhwa । छठ महापर्व भास्कर नगरी मुकुंदपुर में धूमधाम से मनाई गई

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड अंतर्गत भास्कर नगरी पंचायत मुकुंदपुर में धूमधाम से छठ महापर्व मनाई गई। विदित हो कि यहां का छठ महापर्व 8 दशकों से मनाई जाती है और छठ महापर्व को मनाने के लिए लोग उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, उड़ीसा, बंगाल, से लोग हजारों की संख्या में चार दिवसीय छठ महापर्व मनाने के लिए हर साल आते हैं। यहां के पंचायत वासियों के सहयोग से पूरे नारायण वन को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। यहां छठ कर्ताओं का मानना है कि यहां जो भी मुरादे लेकर जो आते हैं। उन्हें खाली दामन छठी मां कभी नहीं लौटती हैं। वहीं व्रतधारियों को किसी प्रकार का कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े इसके लिए सवास्थ्य सुरक्षा, लाइट, पंडाल, पीने का स्वच्छ पानी, स्नान के लिए स्वच्छ बोर का पानी, उपलब्ध कराया जाता है

> सुप्रसिद्ध नारायण वन की उत्पत्ति

भाष्कर नगरी स्थित सूर्यमंदिर नारायण वन मुकुंदपुर में पिछले आठ दशक से छठ महापर्व मनाया जा रहा है।मंदिर निर्माण कमिटी के संरक्षक रामप्रवेश वर्मा ने बताया कि श्री श्री कृष्णा नंद ब्रह्मचारी मुकुंदपुर के पड़ोसी गांव में यज्ञ कराने आए थे।तभी उनको सपना आया कि मुकुंदपुर के दक्षिण में भगवान सूर्य की प्रतिमा मिट्टी में भूत गढ़वा नामक जगह पर दबे हुए है।श्री ब्रह्मचारी ने गांव वालों को लेकर भूत गढवा नामक जगह पर आकर मिट्टी खोदवाए।तब भगवान सूर्य की प्रतिमा मिली तभी से इस भूत गढवा नामक स्थान को बदल कर नारायण वन से प्रसिद्ध हुआ।

23 total views, 2 views today

Ketar News । Garhwa । छठ महापर्व में समाजसेवी ने की फल फूल वितरण

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड अंतर्गत बलीगढ़ पंचायत के तमाम गांव में घूम घूम कर समाजसेवी मनोरंजन प्रसाद गुप्ता ने फल फूल व दीगर सामग्री तमाम छठ भर्ती के थाल के पास जाकर वितरण की और सामाजिक सेवा हर साल इसी तरह करते रहें इसके लिए आशीर्वाद तमाम छठ व्रतियों से मांगा। और छठी मैया से यह कामना किया है कि हमारे पंचायत के सभी गांव में यूं ही खुशहाली बना रहे। और विश्वा महामारी करोना वायरस से हम तमाम जनों को जल्दी से जल्दी मुक्ति मिले। इस मौके पर हमारे सहयोगी अनिल पासवान, चंदेश्वर साह, रमेश राम, रामचंद्र पासवान, रुपेश राम, सुनील यादव, योगेंद्र विश्वकर्मा, धर्मेंद्र गुप्ता, धनंजय गुरुजी, राजू गुरुजी, रोशन गुप्ता, विनोद साह, सुनील गुप्ता, मुकेश विश्वकर्मा, इत्यादि लोग उपस्थित थे।

22 total views, 1 views today

Ketar News । Garhwa । छठ महापर्व सोशल डिस्टेंसिंग में रह कर मनाई गई

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड अंतर्गत ग्राम मेरौनी छठ घाट पर सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखते हुए छठ महापर्व मनाया गया नियुक्त मजिस्ट्रेट श्री छोटन बैठा ने तमाम छठ व्रत धारियो को सोशल डिस्टेंसिंग में रहकर वह 1 मीटर की दूरी बनाकर बैठने की निर्देश दे रहे थे वही छठ व्रत धारियों को एक-एक करके व दूरी बनाकर सोन नदी में स्नान कराया जा रहा था।

22 total views, no views today

रमकंडा । गढ़वा । उदयीमान सूर्य के अर्ध के साथ संपन्न हुआ छठ पर्व का त्यौहार

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा। लोक आस्था का महापर्व छठ पूरे भक्ति भाव से प्रखंड क्षेत्रों में शनिवार को संपन्न हो गया। उक्त अवसर पर छठ व्रतियों ने नहाए खाए के साथ 2 दिनों का निर्जला उपवास रख शनिवार को उदयीमान भगवान भास्कर का आर्धय दिया ।

वहीं उक्त त्यौहार पर वैश्विक बीमारी कोरोना का भी सीधा असर देखा गया । इस वर्ष प्रखंड क्षेत्रों के विभिन्न छठ घाटों पर छठ व्रतियों की संख्या काफी कम देखी गई । उक्त कारण छठ घाट का अधिकांश क्षेत्र खाली पड़ा रह गया। इसी तरह उसका असर क्षेत्र के विभिन्न सेवी संस्थाओं पर भी देखा गया ।

इससे पूर्व उनके द्वारा छठ व्रतियों के सहयोग में कई स्रोतों से हाथ बताया जा रहा था । लेकिन इस वर्ष सरकार के गाइडलाइन में बंद हो जाने के कारण उनके द्वारा उसमें काफी कटौती कर दिया गया ।

विभिन्न पूजा समितियों के द्वारा फलाहार वितरण से लेकर कई तरह के कार्यक्रमों को उनके द्वारा काफी छोटा कर दिया गया । पूछने कई समितियों ने बताया कि सरकार का गाइड लाइन में बंद हो जाने के कारण इस वर्ष हम सभी छठ व्रतियों को किसी भी तरह का सहयोग करने से असमर्थ थे ।

लेकिन अंतिम समय में जैसे ही सरकार के द्वारा उक्त गाइडलाइन में ढील दे दिया गया कि हम सभी छठ व्रतियों के सहयोग के लिए सक्रियता से लग गए ।उन्होंने बताया कि क्षणिक समय में हम लोगों से जो बन पड़ा उनके लिए सहयोग करने का काम किए ।

उसके बाद भी रमकंडा के मुख्य बाजार में छठ ब्रतियों के बीच फलहार वितरण, बड़का आहर छठ घाट पर रोशनी की बयोस्था के साथ साथ छठ ब्रातियों के लिए स्नानागार की व्यवस्था की गई।साथ ही कहा की अगर सरकार के द्वारा किसी भी तरह का बंधन नहीं होता तो पिछले वर्ष के अपेक्षा इस वर्ष उससे बेहतर छठ व्रतियों को सेवा देने की हम लोगों की योजना थी ।

27 total views, 1 views today

Kandi News। Garhwa । छठ घाट पर छठ पूजा कमिटी के सदस्यों को किया सम्मानित

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। प्रखंड मुख्यालय स्थित पोखरा छठ घाट पर छठ महापर्व के अवसर पर छठ व्रतियों को बेहतर सुविधा मुहैया उपलब्ध कराने को लेकर कांडी मधेशिया हलवाई समाज के लोगों ने छठ पूजा कमिटी के सदस्यों को अंगवस्त्र व पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया।
वहीं दूसरी ओर छठ पूजा कमिटी के सदस्यों ने भी मधेशिया हलवाई समाज के लोगों को शिल्ड देकर सम्मानित किया। मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए महामंत्री राजेश प्रसाद गुप्ता ने कहा कि सामाजिक सरोकार से जुड़ी प्रत्येक गतिविधियों में मधेशिया हलवाई समाज के लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते रहे हैं।और आगे भी इस तरह कार्यक्रम में हिस्सा लेते रहेंगे। इस दौरान मधेशिया हलवाई समाज के अध्यक्ष अशोक प्रसाद, राजेश गुप्ता,रामलखन प्रसाद, रामनाथ साह,विजय साह,सहेन्द्र प्रसाद तथा छठ पूजा कमिटी के अध्यक्ष कृष्णा बारी, रविरंजन,उदय राम,जय प्रकाश,अनुप व पंकज सहित कई लोग मौजूद थे।

11 total views, 1 views today