Ranka news garhwa | पेयजल योजना से ग्रामीण हो रहे लाभान्वित

रंका । गढ़़वा । रंंका प्रखंड के खपरो पंचायत के सोनपुरवा गांव के कर्माही टोला में सोलर संचालित पेयजल योजना गांव वाले को कर रही हैं लाभान्वित। इस संबंध में गांव के ग्रामीणों ने बताया कि खपरो पंचायत के मुखिया शहनाज बीवी के द्वारा सोनपुरवा के कर्माही टोला में पेयजल को लेकर सोलर संचालित जल नल योजना लगाई गई है।

जिससे हम गांव के ग्रामीणों को पीने के पानी के लेकर सहूलियत मिल रहे हैं। इस संबंध में गांव के ग्रामीण संकेश्वर यादव ने बताया कि जब यह सोलर संचालित पेयजल योजना मेरा कर्माही टोला में नहीं लगाया गया था तो हम लोगों को पानी को लेकर एक किलोमीटर पैदल चलकर कांधे पर बाल्टी, डिब्बा आदि रखकर पानी लाते थे। तब जाकर हम लोगों की पीने की पानी की समस्या दूर होती थी। परंतु आज मुखिया के प्रयास से लगाया गया यहां पर पेयजल योजना हम ग्रामीणों को बेहद लाभान्वित कर रही हैं।

6 total views, 1 views today

Ranka news garhwa | सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ली गई इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा

रंका । गढ़वा । रंंका राजमाता गुंजेश्वरी देवी इंटर महाविद्यालय में इंटर भूगोल प्रैक्टिकल का कदाचार मुक्त परीक्षा ली जा रही है। इस संबंध में विद्यालय के प्राचार्य भरत लाल चौधरी ने बताया कि राजमाता गुंजेश्वरी देवी इंटर महाविद्यालय में भुगोल का प्रैक्टिकल का परीक्षा विद्यार्थियों के द्वारा दिया जा रहा है।

इस संबंध में उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए एक-एक रूम में 15-15 छात्राओं को बैठाकर परीक्षा आयोजन की गई हैं.

जिसमें कोरोना वैश्विक महामारी का पूर्ण ख्याल रखते हुए परीक्षा आयोजन की गई है । इस परीक्षा में सभी छात्राओं एवं विद्यार्थियों के द्वारा मास्क का प्रयोग किया गया है। एवं शिक्षक के द्वारा भी मास्क का प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी का ख्याल रखते भुगोल विषय का जा परीक्षा ली जा रही है।

7 total views, 1 views today

dhurki news today garhwa l एसबीआई बैंककर्मियों पर आज क्यों भड़क उठे बीडीओ

धुरकी । गढ़वा । धुरकी प्रखंड मुख्यालय स्थित भारतीय स्टेट बैंक के एक सीनियर कर्मी के कोरोना संक्रमित होने के बाद सोमवार सुबह बीडीओ रंजीत कुमार सिन्हा, थाना प्रभारी प्रदीप कुमार हेंब्रम ने दलबल के साथ पूर्व की तरह खुले एसबीआई की शाखा परिसर में पहूंचकर बैंक कर्मियों को जमकर फटकार लगाई है।

कार्य कर रहे फिल्ड ऑफिसर जीतेंद्र कुमार व अन्य कर्मियों को बीडीओ ने कड़ी फटकार लगाते हुए कहा की आपलोग पूर्व की तरह बैेंक को खुला रखकर अपना-अपना कार्य निपटाने मे लगे हैं, उन्होंने बैंक कर्मियो को कहा कि आपके बैंक का एक सीनियर कर्मी संक्रमित हुआ है, ऐसे संक्रमण फैलने की पूरी संभावना हो सकती है।

वहीं फटकार लगाने के बाद बीडीओ ने बैंक के मुख्य गेट पर कोरोना संक्रमित का पोस्टर चिपकवाया और सभी बैंक कर्मियों को कोरोना जांच करवाने को कहां। और बैंक को पूरी तरह सेनेटाईज करने के बाद आमजनो के लिए प्रवेश करने का निर्देश दिया है। इस दौरान नोडेल अंबुज कुमार भी मौजूद थे।

6 total views, 2 views today

bhawnathpur news garhwa l कोरोना से पारा शिक्षक की मौत, लिया था वैक्सीन


सोनु चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के वावजूद उत्क्रमित मध्य विद्यालय घाघरा के 36 वर्षीय पारा शिक्षक धर्मदेव सिंह की कोरोना संक्रमण से शनिवार की रात वाराणसी अस्पताल में मौत हो गयी.खबर के अनुसार मृतक पारा शिक्षक ने बीते 10 फरवरी को कोरोना वैक्सीन की पहली एवं 10 मार्च को दूसरी डोज ली थी.बीते 04 अप्रैल को अचानक तबियत खराब होने पर परिजनों ने उन्हें यूपी के रेनुकूट में डॉ विनोद राय के पास इलाज कराया जहां चिकित्सक ने टायफाईड बताकर इलाज किया. 6 अप्रैल की सुबह वे अचानक बेहोश होकर कोमा में चले गए जिसके बाद स्थिति बिगड़ता देख आनन फानन में उन्हें वाराणसी के पॉपुलर अस्पताल में भर्ती कराया गया.जहां जांच के दौरान अस्पताल प्रबंधन ने बीते 10 अप्रैल को मरीज को कोरोना पॉजिटिव बताते हुए कोविड हॉस्पिटल ले जाने की सलाह दी.वेंटिलेटर पर मरीज की दयनीय स्थिति देखते हुए परिजनों ने हेरिटेज एवं बीएचयू में कोविड अस्पताल की जानकारी लेकर मरीज को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट करने को लेकर रात्रि दस बजे के करीब जब पोपुलर हॉस्पिटल आये तब तक देर हो चुकी थी.परिजनों ने शव का अंत्योष्टि कार्यक्रम हरिश्चन्द्र घाट पर किया.गढ़वा सीएस डॉ दिनेश सिंह ने भी भवनाथपुर के मरीज की कोरोना संक्रमण से मौत की पुष्टि की है.

वाकपटुता के धनी पारा शिक्षक संगीत कला में भी रुचि रखते थे.अपनी कला की बदौलत उनकी अलग पहचान थी.उनकी असामयिक निधन बीईईओ राकेश कुमार सहित सभी शिक्षाकर्मियों ने इसे अपूरणीय क्षति बताते हुए शोक प्रकट किया.

33 total views, 2 views today

Ranka garhwa news | 2 वर्ष बीतने के बाद भी नाहर से पानी आहर तक नहीं पहुंच सका


रंंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के रंका पंचायत के शिव नाला डैम से नाहर द्वारा रंका बड़ा आहरा में पानी गिराने के लेकर नाहर का टेंडर के द्वारा लाखों रुपया का टेंडर की गई थी । परंतु आज 2 वर्ष बीतने का है परंतु ठेकेदार के द्वारा अभी तक इस डैम से रंका बड़ा अहरा तक पानी नाहर के द्वारा नहीं गिरा पाए। जिससे किसानों को कृषि कार्य में पटवन के लेकर बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता पड़ता है ।

इस संबंध में बताते चले कि 2 वर्ष बितने का हैं, और अभी तक शिव नाला डैम से टेंडर के माध्यम से बनी हुई नाहर को साफ कर रंका बड़ा आहर में पानी गिराने की योजना के लेकर टेंडर की गई थी। जो लाखों रुपए की लागत से नाहर साफ करना था। जो ठेकेदार के द्वारा नाहर साफ नहीं की गई । जिसके कारण बड़ा आहर तक डैम से पानी नहीं आ पाया । जिससे किसानों को लगने लगा है कि 2 वर्ष बीतने के बाद भी अभी तक पानी आहर तक पानी नहीं गिराया गया ।

इसका मतलब ठेकेदार टेंडर के माध्यम से पैसा का उगाही कर लिया। और पानी किसानों को नहीं दे पाया। जिसके संबंध में गांव के किसानों का मांग है इसे जांच कर वैसे ठेकेदार जो पैसे की उगाही की हैं उन पर कानूनी कार्रवाई की जाए।

12 total views, 2 views today

Barwadih news today latehar l बाइक और बोलेरो की टक्कर

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । थाना क्षेत्र के के मुर्गिदिह स्थित सी .आर.पी. कैम्प के समीप बाइक और बोलेरो की आमने-सामने की टक्कर में करीब आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए । घायलों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए भेजा गया । जहां घायलों के प्राथमिक उपचार के बाद तीन लोगो को बेहतर इलाज के लिए किया गया डालटनगंज सदर अस्पताल भेज दिया गया। दुर्घटना में बाइक और बोलेरो पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए।

10 total views, 1 views today

barwadih news today latehar l नया ट्रांसफार्मा लग जाने से गांव में खुशी का लहर


बरवाडीह से आनंद कुमार का रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । आज दिनांक 10 अप्रैल 2021 दिन शानिवार को शाम 6 बजे 2 दिनों से जली हुई ट्रांसफार्मा के जगह नई ट्रांस्फार्मा के लग जाने से बरवाडीह के चमरडीहा गांव के निवाशियो को खुशी का लहर दौड़ उठी। क्योंकि 2 दिनों से चमरडीहा गांव में बिजली न होने से गर्मी की प्रकोप का सामना करना पड़ रहा था ।bलाइट नही रहने से गांव के बच्चो की पढ़ाई नही हो पा रही थी। मौके पर उपस्थित थे , शेफाली, शिफा, चांदनी, आरती , शालू सहित अन्य ग्रामीण खुश दिखे।

7 total views, no views today

Breaking news ketar garhwa | ट्रैक्टर और बाइक की जोरदार टक्कर दो हुए गंभीर, हुए रेफर

केतार से इम्तेयाज आलम की रिपोर्ट

ketar news garhwa | केतार थाना क्षेत्र के मोटनगवा मोड़ के पास ट्रैक्टर व बाइक में जोरदार टक्कर हुई। जिससे बाइक सवार पाचाडुमर निवासी हरिओम राम पिता विनोद राम उम्र करीब 20 वर्ष, सुदीप राम पिता उमेश राम उम्र करीब 22 वर्ष गंभीर रूप से घायल हो गए।

जख्मी बाइक सवार दोनों युवक सुदीप एवं हरिओम ने बताया की अपने घर से खरौंधी की ओर जा रहे थे। उसी दौरान मोटनगवा मोड़ के समीप एक ट्रैक्टर मेरी बाइक में रौंदते हुए सरकारी चापाकल को उखाड़ते हुए आगे निकल गया। ग्रामीणों के सहयोग से हमलोगों को निकाला गया।चालक मौके से फरार बताया जा रहा है।

सूचना पाकर घटनास्थल पर एएसआई धनेश्वर मोची दल-बल के साथ पहुचकर दोनों वाहन को कब्जे में लेते हुए. जख्मी को प्राथमिक उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवनाथपुर भेजा गया। जहाँ इलाज कर रहे डॉक्टर प्रकाश कुमार पांडेय ने गंभीर स्थिति को देखते हुए बेहतर इलाज हेतु सदर अस्पताल गढ़वा भेज दिया।

16 total views, no views today

ranka garhwa news | मनरेगा कार्य में तेजी लाने को लेकर की गई एक आवश्यक बैठक

रंंका । गढ़वा । रंका प्रखंड मुख्यालय के सभागार में रंका प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी असलम खान के उपस्थिति में रोजगार सेवक एवं पंचायत सेवको का एक आवश्यक बैठक की गई। इस बैठक में रंका प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी असलम खान ने बताया कि मनरेगा के तहत काम में शिथिलता बरती जा रही है। जिसे देखते हुए ऊपर से निर्देश आया हुआ है, कि मनरेगा के काम में तेजी लाना है । जिसके लेकर आज रंका प्रखंड सभागार में रोजगार सेवकों का एक आवश्यक बैठक रखी गई।

जिस बैठक में सभी मनरेगा संबंधित योजनाओं को जल्द पूर्ण करने की निर्देश दी गई है । इस संबंध में उन्होंने कहा कि बरसात आने से पहले मनरेगा के काम पूर्ण कर लेना है । जिसके लेकर आज बैठक रखी गई है। इस बैठक में रंका प्रखंड के सभी रोजगार सेवक उपस्थित थे।

16 total views, 1 views today

manjhiaon news garhwa | हैवी क्रशर प्लांट के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई करने का दिया आदेश

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत पिर्थिचक के वार्ड नंबर 04 शिवेशवर चंद्रवंशी महाविद्यालय के समीप आरकेटीसी कम्पनी के द्वारा लग रहे हैवी क्रशर प्लांट के विरुद्ध वायुप्रदूषण, ध्वनिप्रदूषण की समस्याओं से मुक्त कराने तथा आस-पास के गांव गहिडी, मझिआंव खुर्द, नगर पंचायत क्षेत्र के लगभग 08 वार्डों में कृषि पर निर्भर रहने वाले सैकड़ो किसानों का सैकड़ों एकड़ जमीन मरूभूमि होने से तथा अनेकों बीमारियां उत्पन्न होने से निजात दिलाने के लिए करमडीह पंचायत के ग्राम करमडीह के ही स्थानीय निवासी मझिआंव प्रखंड के वरिष्ठ झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता अनवर हुसैन अंसारी ने इस बिकराल रूप ले रही समस्या को गंभीरता से लेते हुए त्वरित तत्परता दिखाते हुए पिर्थिचक में लग रहे हैं।

हैवी क्रशर प्लांट के विरुद्ध किए गए जनहित में शिकायत के आलोक में केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड ने संज्ञान लेते हुए झारखंड के प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को त्वरित कार्रवाई करने का आदेश दिया है। तथा कार्रवाई की रिपोर्ट की प्रति केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड ने खुद मांगा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने शिकायतकर्ता अनवर हुसैन अंसारी को एक प्रतिलिपि भेजा।

वहीं झारखंड प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को भी एक प्रतिलिपि भेजा गया है। वहीं उक्त बात के संदर्भ मे केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने झारखंड प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को त्वरित जांच करने का आदेश दिया है। तथा जांचोंउपरांत शिकायतकर्ता अनवर हुसैन अंसारी तथा केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को एक-एक के प्रति उपलब्ध कराने को आदेश दिया है।

23 total views, 2 views today