नावा बाजार। पलामू। सेवानिवृत्त अवर निरीक्षक रामप्रसाद राम की संगिनी देवंती देवी का 15 स्मृति दिवस मनाया गया

नावा बाजार। पलामू। नावा बाजार प्रखंड अंतर्गत ग्राम रबदा में राम प्रसाद राम सेवानिवृत्त पुलिस अवर निरीक्षक की जीवन संगिनी परिनिर्मित देवंती देवी का 15वी स्मृति दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में कई गणमान्य लोग तथा गाँव के भारी संख्या में महिला पुरुष तथा बच्चों ने भाग लिए।

कार्यक्रम का शुरुआत राम प्रसाद राम द्वारा दीप प्रज्वलित कर कीया गया। राजेन्द्र राम के द्वारा बुद्ध वंदना भीम वंदना त्रिशरण तथा पंचशील का पाठ किया गया ।
मंच संचालन मनदीप बौद्ध किये । इस कार्यक्रम में वक्ता के रूप में लखन मेहता, चंद्रधन मेहता , राजेन्द्र मेहता दीपनारायण राम, रामखेलावन राम, डॉ0 बिरेन्द्र कुमार, गणेश रवि , पंकज देसाई, जुगल पाल आदि वक्तावों ने अपने अपने संबोधन में बोले कि पिछले हजारो हजार वर्षों से बहुजन समाज मनुवादी ब्यवस्था के बोझ से दबा हुआ है। और समाज आर्थिक समाजिक छुआछूत ऊंच नीच का दंश झेल रहा है। इससे निकलने का एक ही रास्ता है, वो रास्ता है तथागत बुद्ध बाबा साहेब अंबेडकर संत कबीर और संत रविदास के विचारों को अपनाना , इसलिए अपने महापुरुषों के बिचार को जन जन तक फैलाने की जरूरत है। अंतिम वक्ता के रूप में राम प्रसाद राम अपने बिचार रखते हुए कहा कि अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किये और सभा की समाप्ति की घोषणा किये।

22 total views, no views today

पंडवा । पलामू । कोल् माइंस को अपनी जमीन औने -पौने दाम पर न बेचे : राणा सिंह चौहान

पंडवा से भरत शर्मा की रिपोर्ट ।

पंडवा । पलामू । पंडवा राजहरा कोल् माइंस किसानों का जमीन कम दाम पर खरीद रही है । जिससे किसान को उचित मुवावजा नही मिल पा रही है । जिस किसान का जमीन इस कोल् माइंस के अंतर्गत आ रहा है ,वे किसान अपनी सूझ-बूझ के साथ सरकारी मुवावजा जो कि सरकार से निर्धारित की गई है उसी रकम को ले । किसानों का साथी राणा सिंह चौहान ने कहा कि यह जमीन आप सब किसानों की है आप सभी कम दाम पर अपनी जमीन कदाचित ही कंपनी को न दे

23 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | सखी वन स्टॉप सेंटर को लेकर भारत सरकार द्वारा आयोजित की गयी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

मेदिनीनगर | पलामू | महिला एवं बाल विकास विभाग भारत सरकार द्वारा सखी वन स्टॉप सेंटर को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आयोजित की गई। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सखी वन स्टॉप सेंटर को लेकर कई महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए गए।

महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से पीड़ित महिलाओं की सहायता के लिए सखी वन स्टॉप सेंटर संचालित किया जा रहा है इस केंद्र में शिकायत दर्ज होने के तुरंत बाद कार्रवाई कर महिलाओं को न्याय सुलभ करवाया जा रहा है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम ने बताया कि फरवरी 2019 से आज तक पलामू जिले में स्थापित किए गए सखी वन स्टॉप सेंटर में अब तक कुल 68 केस आएं हैं जिनमें 61 महिलाओं को न्याय उपलब्ध कराया जा चुका है तथा उन्हें सकुशल उनके घरों तक पहुंचाया जा चुका है, वही 7 महिलाओं की काउंसलिंग अभी चल रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले में सखी वन स्टॉप सेंटर चैनपुर प्रखंड के सामने मौजूद बिल्डिंग में संचालित किया जा रहा है। इसे शीघ्र ही जेलहाता के पीछे बनाए जा रहे नए भवन में शिफ्ट कर लिया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि सखी वन स्टॉप सेंटर को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, 8 मार्च को शिफ्ट कर लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सखी वन स्टॉप सेंटर में घरेलू हिंसा तथा अन्य तरीकों से पीड़ित महिलाओं की मेडिकल तथा विधिक काउंसलिंग की जाती है। इसके लिए सखी वन स्टॉप सेंटर पर केंद्रीय एडमिनिस्ट्रेटर को नियुक्त किया गया है। नए भवन बनने के बाद जल्द ही सखी वन स्टॉप सेंटर के संचालन हेतु वैकेंसी निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि सखी वन स्टॉप सेंटर पर महिलाओं को 5 दिनों तक रहने का प्रावधान है। उन्होंने जिले की महिलाओं से अपील की है कि उनके साथ हुए या हो रहे किसी प्रकार की हिंसा को लेकर वुमन हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल कर सखी वन स्टॉप सेंटर के माध्यम से काउंसलिंग प्राप्त कर सकती हैं।

18 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | टाइमलाइन में करें कार्य : उपायुक्त

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में आज समाहरणालय सभागार में तकनीकी पदाधिकारियों की बैठक हुई। उपायुक्त ने सभी तकनीकी विभाग के कार्यपालक अभियंताओं को निर्माण व मरम्मति कार्यो में तेजी लाते हुए टाइमलाइन के तहत कार्य पूर्ण करने का निदेश दिया। उपायुक्त ने भवन निर्माण के कार्यपालक अभियंता को सर्किट हाउस के जीर्णोद्धार का स्टीमेट शीघ्र तैयार करने का निदेश दिया। साथ ही अन्य तकनीकी विभागों की समीक्षा की। उन्होंने कल्याण विभाग की ओर से संचालित अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के छात्रावास की मरम्मति करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि छात्रावास या अन्य कोई भवन जर्जर या खराब होने की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने कोयल रिवर व्यू के कार्यो में तेजी लाने एवं चियांकी हवाई अड्डा का डिमार्केशन, चारदीवारी बनाने, गेट लगवाने आदि से संबंधित कार्यो को शुरू करने का निदेश दिया। टाइमलाइन के अंतर्गत ही एनएच-98, एनएच-75 एवं आरओआर के कार्यों को करने का निदेश दिया। वहीं डी-टाईप क्वार्टर निर्माण हेतु प्रपोजल तैयार करने, वेयर हाउस का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि पुल/ब्रिज को एप्रोच रोड से जोड़े। उपायुक्त ने छतरपुर-खजुरी- बेलहारा सड़क निर्माण में तेजी लाने का निदेश दिया। लघु सिचाई विभाग के अभियंता को चेक डैम व आहर के निर्माण एवं जीर्णोद्धार से लाभुकों को फायदा पहुंचाने का निर्देश दिया।
उपायुक्त ने जीएलए कॉलेज स्टेडियम का निर्माण कार्य शीघ्र कराने एवं सभी सरकारी भवनों में बिजली व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। इसके अलावा सड़क, भवन, चेक डैम आदि के कार्यो में तेजी लाते हुए शीघ्र पूर्ण करने का निदेश दिया।

बैठक में उपायुक्त श्री शशि रंजन के अलावा उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, जिला योजना पदाधिकारी शाहिद अख्तर सहित सभी विभागों के तकनीकी अधिकारी उपस्थित थे।

18 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त ने सूचना भवन का किया निरीक्षण

मेदिनीनगर | पलामू | पलामू उपायुक्त श्री शशि रंजन आज शाम सूचना भवन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वे सूचना भवन के वाचनालय, प्रेस लॉज, प्रदर्शनी गैलरी, कॉन्फ्रेंस हॉल, प्रेस रूम आदि का भ्रमण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा। साथ ही आवश्यक बुनियादी सुविधाएं बहाल करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रेस लॉज एवं कॉन्फ्रेंस रूम में फर्नीचर आदि की व्यवस्था सुदृढ़ करने का निर्देश दिया। वाचनालय में पलामू से संबंधित संदर्भ पुस्तकों को रखने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सूचना भवन के वाचनालय में पलामू से जुड़ी संदर्भ पुस्तकों को रहने से शोधार्थियों को पलामू के संदर्भ में शोध करने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही जिले के बाहर के लोगों को भी पलामू पर शोध करने में सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि संदर्भ पुस्तकों का जीवन में बड़ा महत्व है। ऐसी पुस्तकों के अध्ययन से एक ओर जहां ज्ञान की प्राप्ति होती है, वहीं शोध कार्य करने में भी लाभ होता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है। शिक्षित व्यक्ति, ज्ञानी पुरुष ही समाज व राष्ट्र का निर्माण करता है और उसे सही दिशा में ले जाने का कार्य करता है। शिक्षा से ही समाज में सकारात्मक सोच पनपती है। ऐसे में पलामू से जुड़ी संदर्भ पुस्तकों के संग्रहण एवं उपलब्धता से लोगों को काफी लाभ होगा।

उपायुक्त ने जनता दरबार को लेकर गठित जन शिकायत कोषांग के कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होंने ऐसे सभी पदाधिकारियों की सूची उपलब्ध कराने का निदेश दिया, जिनके द्वारा जनता दरबार में आये शिकायतों के निष्पादन के कार्यो में शिथिलता बरती जा रही है।

निरीक्षण के दौरान उपायुक्त श्री शशि रंजन के अलावा नजारत उप समाहर्ता शैलेश कुमार सिंह, जनसंपर्क उपनिदेशक सह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी आनंद आदि उपस्थित थे।

13 total views, no views today

विश्रामपुर।पलामू।स्वयंसेवक के प्रतिनिधि मंडल भाजपा प्रदेश कार्यकारणी सदस्य को सौपा दो सूत्री मांग पत्र*

ज्ञापन सौंपते संघ के लोग

उंटारी रोड से अमित कुमार की रिपोर्ट

>> 27 जनवरी तक मांग पूरी नही हुई तो 28 जनवरी को पूरे परिवार के साथ रांची में अनिश्चितकालीन धरना देंगे

बिश्रामपुर। पलामू। बिश्रामपुर, उंटारी रोड,नावा बाजार,पांडु क्षेत्र के सभी पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघ ने भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ ईश्वर सागर चंद्रबंशी को मुख्यमंत्री झारखंड सरकार के नाम से दो सूत्री मांग का आवेदन सौपा।बिश्रामपुर संघ के बिबेकानंद सिंह ने ने कहा कि पंचायत सचिवालय स्वयंसेवकों को सरकार ने प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान कर उनके समक्ष आर्थिक संकट पैदा कर दिया है। उन्होंने कहा कि सिर्फ पीएम आवास निर्माण में उन्हें प्रोत्साहन राशि मिलती है। मगर लाभूक के द्वारा निर्माण छह माह के बाद किया जाता है, तो उन्हें प्रोत्साहन राशि से भी वंचित होना पड़ता है।
उन्होंने भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य के माध्यम से मुख्यमंत्री तक अपनी बात पहुंचाने का आग्रह किया है। दिए गये ज्ञापन में उन्होंने कहा है कि झारखंड सरकार के ग्रामीण विकास विभाग, पंचायती राज द्वारा पंचायत सचिवालय स्वयंसेवकों को पंचायत सचिवालय के सुचारु संचालन के लिए 2016 में रखा गया था। प्रत्येक ग्राम पंचायत में चार चार पंचायत स्वयंसेवक हैं। लगातार वह अपनी सेवा विभिन्न कार्यों के लिए दे रहे हैं। ज्ञापन में दो सूत्री मांगें रखी हैं। उनकी मांगों में ग्राम पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक का सेवा स्थायीकरण करने व प्रोत्साहन राशि की जगह निश्चित मानदेय देने की व्यवस्था शामिल है।उन्होंने ने यह भी कहा कि 27 जनवरी तक हमारी मांगे पूरी नही होती तो 28 जानवरी से मोराबादी मैदान रांची में अपने सभी बाल बच्चे के साथ अनिश्चितकालीन धरना पर जाने की बात कही है। श्री चंद्रबंशी ने सकारात्मक आश्वासन दिया।उन्होंने कहा कि आपकी मांगे पुर्ण रूप से सही है। मौके पर विधायक प्रतिनिधि इदरीश हवारी पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघ के नावा प्रखंड अध्यक्ष परमेश्वर प्रसाद गुप्ता, पांडु प्रखंड अध्यक्ष पंकज पांडेय,उटारी प्रखंड अध्यक्ष कृष्ण कुमार,संयोजक प्रताप कुमार,रमेश पाल,कामेश्वर पांडेय,कमलेश कुमार,सुनील यादव सहित स्वयंसेवक संघ के लोग मौजूद थे।

22 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | सिविल सर्जन कार्यालय में प्रेसवार्ता का किया गया आयोजन

मेदिनीनगर | पलामू | मेदिनीनगर सिविल सर्जन कार्यालय में प्रेसवार्ता का किया गया आयोजन। सिविल सर्जन डॉ जॉनेफ कैनेडी और डीपीएम ने मीडिया का किया धन्यवाद। कहा मीडिया की वजह से ही लोग कोरोना वायरस के वैक्सीन ले रहे है। बिना डर भय के लोग कोरोना के वैक्सीन लगवा रहे है। वही बताया ऑन लाइन रजिट्रेशन के द्वारा अपना नाम रजिस्ट्रेशन करा सकते है। रजिस्ट्रेशन के बाद लोगो को कोरोना की वैक्सीन दी जायेगी, दो दिन तक ही होगी रजिस्ट्रेशन कराने की प्रकिर्या।

16 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर डायन बिसाही उन्मूलन जागरूकता रथ को किया रवाना

मेदिनीनगर | पलामू | जिले को डायन-बिसाही जैसे अंधविश्वास से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से गुरुवार को समाहरणालय परिसर से डायन-बिसाही उन्मूलन जागरूकता रथ रवाना किया गया।
जागरूकता रथ को उपायुक्त श्री शशि रंजन,उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर,अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह,एवं समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम ने संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस मौके पर उपायुक्त श्री रंजन ने कहा कि डायन-बिसाही जैसा अंधविश्वास समाज के लिए अभिशाप है।डायन-बिसाही एक ऐसा कुप्रथा है, जिससे पलामू जिला भी प्रभावित है। ऐसी कुरीतियों पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि डायन-बिसाही जैसी कुप्रथा को सामाजिक जागरूकता के माध्यम से खत्म किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि डायन-बिसाही जैसी कुरीति से न केवल महिलाओं,बल्कि समाज में भी नकारात्मक विचार धारा बढ़ रही है।डायन-बिसाही के शक में किसी महिला को प्रताड़ित करना अपराध है।उन्होंने कहा कि आज के समाज में गरीब तथा असहाय महिलाएं इस कुरीति से सबसे ज्यादा प्रभावित हो रही है।इस समस्या के समाधान के लिए डायन-बिसाही उन्मूलन जागरूकता रथ रवाना किया गया है।इस रथ के माध्यम से जिले के विभिन्न प्रखंड वासियों को जागरूक किया जायेगा।उन्हें बताया जायेगा डायन-बिसाही जैसी कोई चीज नहीं होती,यह सिर्फ मन का भ्रम है और कुछ नहीं।उन्होंने कहा कि अगर इस संबंध में किसी को प्रताड़ित किया जाता है,तो प्रताड़ित करने वालों पर कानूनी कार्रवाई करने का प्रावधान है।
मौके पर उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर,अपर समाहर्ता सुजीत कुमार सिंह,जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम सहित अन्य उपस्थित थे।

रथ रवानगी के दौरान उपायुक्त ने महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा अधिष्ठापित हस्ताक्षर बोर्ड पर बेटी बचाने और समाज को बचाने का संदेश लिख हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की।इसके बाद उप विकास आयुक्त,अपर समाहर्ता,जिला समाज कल्याण पदाधिकारी एवं अन्य लोगों ने भी हस्ताक्षर बोर्ड पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ संबंधित संदेश लिख बेटी बचाने एवं बेटी पढ़ाने का शपथ लिया।

इस दौरान पूरे समाहरणालय परिसर के साथ जिले के अन्य स्थानों पर भी महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा बैनर तथा पोस्टर लगाकर डायन-बिसाही जैसी कुप्रथा के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जा रहा है इसके साथ ही डायन प्रथा प्रतिषेध अधिनियम 2001 की जानकारी भी दी जा रही है।

17 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | लेस्लीगंज प्रखंड की लेखापाल सह कंप्यूटर ऑपरेटर(डीआरडीए) को किया गया कार्यमुक्त

मेदिनीनगर | पलामू | लेस्लीगंज प्रखंड कार्यालय में बिना सूचना लगातार अनुपस्थित रहने के कारण प्रखंड की लेखापाल सह कंप्यूटर ऑपरेटर(डीआरडीए)श्री स्वाति कुमारी को उप विकास आयुक्त श्री शेखर जमुआर ने कार्यमुक्त कर दिया।

उप विकास आयुक्त श्री शेखर जमुआर ने बताया कि लेखापाल- सह- कंप्यूटर ऑपरेटर दिनांक 28 नवंबर 2019 से लगातार अनाधिकृत रूप से प्रखंड कार्यालय में अनुपस्थित रही है।अनुपस्थित रहने के कारण लेखापाल से दो बार स्पष्टीकरण की मांग भी पूर्व में ही कि गयी थी जिसके पश्चात प्रखंड विकास पदाधिकारी लेस्लीगंज- सह- सहायक दंडाधिकारी एवं सहायक समाहर्ता पलामू से प्राप्त प्रतिवेदन तथा जिला स्तरीय चयन समिति में लिए गए निर्णय एवं उपायुक्त पलामू द्वारा प्राप्त अनुमोदन के आधार पर लेखापाल- सह- कंप्यूटर ऑपरेटर, (प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण), प्रखंड लेस्लीगंज को तत्काल प्रभाव से संविदा रद्द करते हुए कार्यमुक्त कर दिया गया।

9 total views, 1 views today

पंडवा । पलामू । पानी निकास हेतु नाली की जरूरत

पंडवा से भरत शर्मा की रिपोर्ट ।

पंडवा । पलामू । पंडवा पंचायत अंतर्गत लोहड़ी ग्राम के महतो टोला मे एक जल मीनार है । जिसका जल उपयोग के पश्चात ,जल का बहाव यूही मुख्य पक्की सड़क पर होती रहती है । जिससे राहगीरों को आने जाने मे कचकिहल एवं कीचड़ से होकर गुजरना पड़ता है । ग्रामीणों का माँग है कि अगर नाली का निर्माण हो जाएगा तो पानी का बहाव सही जगह तक हो पाएगा ।

9 total views, no views today

विश्रामपुर। पलामू। न्यू एकता सदभावना क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ आगाज, उद्घाटन मैच में चेचारिया की टीम रही विजयी

फीता काट कर मैच का उद्घाटन करते डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी व अन्य
खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करते हुए

विश्रामपुर।पलामू। विश्रामपुर प्रखंड अंतर्गत पंचायत भंडार के द्वारपर में आयोजित न्यू एकता सदभवना क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन भाजपा कार्यसमिति सदस्य डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी ने फीता काट कर किया। उद्घाटन के उपरांत दोनों टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर सर्वप्रथम बल्लेबाजी कर टूर्नामेंट का शुभारंभ किया गया। वहीं मौके पर श्री चंद्रवंशी ने कहा कि खेल को हमेशा खेल की भावना व आपसी भाईचारा के साथ खेलना चाहिए। खेल से हमारे शरीर का मानसिक व शारीरिक विकास होता है। वहीं उद्घाटन मैच चेचरिया बनाम भंडार टीम के बीच खेला गया जिसमें भंडार की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भंडार की टीम 116 रन पर ऑल आउट हो गई जबाबी पारी खेलने उतरी चेचरीया के टीम ने चार विकेट शेष रहते हुए 117 रन बनाकर उद्घाटन मैच पर विजय प्राप्त की। चेचरीय टीम की ओर से खेल में शानदार प्रदर्शन करने पर शेखर दुबे को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया। मैच में कॉमेंटेटर की भूमिका ऋषिकेश दुबे व अंपायर की भूमिका कमलेश दुबे व मोहम्मद अजीज ने निभाई। मौके पर विधायक जिला प्रतिनिधि रामचंद्र यादव, संसद प्रतिनिधि पंकज तिवारी, मुखिया पति दिलीप पासवान , कमिटी के अध्यक्ष तेज पासवान, रमबरत दुबे, अनुज पासवान,नान्हू चंद्रवंशी सहित सैकड़ों दर्शक मौजूद थे

21 total views, 1 views today

पंडवा । पलामू । पक्की सड़क व चौड़ीकरण की जरूरत ।

पंडवा से भरत शर्मा की रिपोर्ट ।

पंडवा । पलामू । पंडवा पंचायत के लोहड़ी ग्राम के शर्मा टोली मे अमर शर्मा के घर से अशोक पासी के घर तक कच्ची व संकीर्ण सड़क होने से लोग अत्यधिक परेशान रहते है । यह सड़क बाशु अम्बेडकर चौक से होते हुए मुख्य मार्ग लामी व पंडवा मोड़ से मिलती है । ग्रामीणों का कहना है कि यह सड़क पास हो कर पक्की सड़क निर्माण हेतु गया है । पर अभी तक नही बन पाया है।

14 total views, 2 views today

मेदिनीनगर | पलामू | 3 दिनों में 487 स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया वैक्सीन

मेदिनीनगर | पलामू | कोविड-19 वैक्सीनेशन के मामले में पलामू ने राज्य भर में बाजी मार ली है। 3 दिनों से चल रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत 487 स्वास्थ्य कर्मियों को अब तक वैक्सीन दिया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग झारखंड सरकार द्वारा जारी किए गए सूची के अनुसार पलामू 487 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका देकर पहले पायदान पर पहुंच चुका है। 453 लोगों को टीका देते हुए बोकारो दूसरे स्थान पर है वहीं रांची चौथे स्थान पर है।

उपायुक्त श्री शशि रंजन ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई दी है तथा उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से मोमेंटम बरकरार रखते हुए जल्द से जल्द सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड-19 का टीका लगाएं। उन्होंने कहा कि यह देखने में अच्छा है कि लोग बिना डरे टीका लगवाने स्वयं आ रहे हैं तथा स्वास्थ्य विभाग का सहयोग कर रहे हैं। वहीं सिविल सर्जन डॉक्टर जॉन एफ कैनेडी ने कहा कि इस वैक्सीनेशन ड्राइव में पलामू वासियों द्वारा स्वयं आगे बढ़कर अपनी सहभागिता दिखाई जा रही है जो कि सराहनीय है। उन्होंने बताया कि आज दिनांक 19 जनवरी 2021 को 174 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दिया गया है।

बताते चलें कि पलामू समेत पूरे देश में 16 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राइव प्रारंभ हुआ है। शुरुआत में फ्रंटलाइन वर्कर्स के तौर पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 का टिका लगाया जा रहा है।

14 total views, 1 views today

पलामू। झारखंड। 500 कमल वितरण में बोले पर्यावरणविद बड़ी समस्याओं का निदान केवल सरकार के भरोसे नहीं

शपथ दिलाते पर्यावरणविद कौशल

> केवल सरकार के भरोसे  नहीं  हो सकता है  विश्व के छह बड़ी समस्याओं का निदान : पर्यावरणविद कौशल

>> छतरपुर के कौशल नगर स्थित  राज्य का पहला पार्क में पर्यावरणविद ने बांटा  गरीबों के बीच 500 कंबल 

पलामू। झारखंड पलामू जिले के छतरपुर अनुमंडल अंतर्गत डाली बाजार पंचायत  के कौशल नगर स्थित  मोहनलाल खुर्जा व पार्वती देवी पार्क में विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्म व वन राखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने इस वर्ष भी ग्रामीणों को पर्यावरण धर्म के आठ मूल मंत्रों की शपथ दिलाते हुए अपनी निजी खर्चों पर जरूरतमंदों  के बीच 500 कंबल वितरित किया। उक्त पार्क पर्यावरणविद कौशल ने अपनी करोड़ो की लागत निजी खर्च पर बनवाया है जो राज्य का पहला निजी पार्क है जिसमें हजारों प्रजाति के फूल पौधे उसकी खूबसूरती में चार चांद लगाये हैं। कंबल वितरण से पूर्व उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि  विश्व की  छह बड़ी समस्या  गरीबी, बेरोजगारी, पर्यावरण, प्रदूषण, आतंकवादी, और जल संकट  का निदान केवल सरकार के भरोसे नहीं छोड़ा सकता इसमें सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ताओं को आगे आना होगा तभी हम इन समस्याओं का सामना कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि पंचायत में सरकार की ओर से मुखिया को केवल 90 कमल मिले थे जिसे पंचायत के सभी 13 वार्ड  सदस्यों को देकर उन्हें वितरण का दायित्व सौप दिया गया था। लेकिन उतने कम कंबल एक पंचायत की आबादी के लिए बहुत कम था। अचानक बढ़ी  ठंड  और गरीबी को देखते हुए पर्यावरणविद ने अपनी निजी खर्चों पर  पंचायत के  500 जरूरतमंदों के बीच कंबल वितरित किया।

पर्यावरण धर्मगुरु कौशल की ओर से  निजी खर्चों पर  छह अभियान चलाए जाते हैं।   जिसमें 55 वर्षों से  निशुल्क पौधा वितरण सह रोपन, 45 वर्षों से वनों पर रक्षाबंधन और पर्यावरण धर्म पर गोष्ठी  ,26 वर्षों से छठ पूजा में शहरवासियों  के बीच  सूखी हुई आम की लकड़ियों  का निशुल्क वितरण ,50 वर्षों से गरीबों के बीच कंबल एवं अंग वस्त्र का वितरण और सामुदायिक सेवा  के तहत लावारिस बच्चे ,बूढ़े,  दुर्घटनाग्रस्त लाचार,  बीमार को सेवा करते आ रहे हैं।  यही  कारण है कि एक छोटे से गांव  डाली बाजार में जन्मे  पर्यावरणविद  कौशल की कामयाबी का परचम और पहचान पूरे देश में स्थापित हो चुका है।

दुनिया के तीन महान  सपूत  संत मदर टेरेसा, बिल ग्रेट, और महात्मा गांधी के जीवनी के साथ-साथ पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल के भी जीवनी की पढ़ाई बच्चों को सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड के कक्षा छह एवं आठ पिछले  10 वर्षों से होती है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता मुखिया प्रतिनिधि सुचित कुमार जायसवाल एवं संचालक  अफजाल अंसारी ने किया।मौके पर  धर्मदेव यादव, जुबेर अंसारी, विनोद यादव , महावीर भुइयां , कृष्णा प्रसाद, अमरेंद्र कृष्णा सिंह,  श्याम देव पासवान, राजकुमार प्रसाद , चन्द्रधन यादव, कुलदीप राम, गुलदेव राम ,तेतरी कुंवर,  सुनीता कुंवर आदि शामिल थे।

27 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | अकास्मिक निधन पर मंगलवार को शोकसभा आयोजित

मेदिनीनगर | पलामू | राष्ट्रीय परशुराम सेना युवा वाहिनी के जिला कार्यालय में जिला सरंक्षक सह पूर्वडीहा मेला समिति के अध्यक्ष पिंटू दूबे के अकास्मिक निधन पर मंगलवार को शोकसभा आयोजित की गई। स्व.दूबे के तस्वीर पर माल्यार्पण कर शोक सभा की शुरुआत की गई। शोक सभा में कहा गया की पिंटू दूबे के निधन से सेना परिवार काफी मर्माहत है।सेना परिवार इस संकट की बेला में वचनवद्ध होती है की उनके परिजनों के साथ सदैव खडी़ रहेगी।शोकसभा में कहा गया की अगले 15 दिनों तक सेना के सभी कार्यक्रम स्थगित किए जाते हैं। प्रखंड विश्रामपुर व सदर प्रखंड के ग्राम लहलहे में प्रस्तावित वनभोज भी स्थगित किए जाते हैं। शोक सभा के अंत में मृतक के आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन धारण किया गया। इस दौरान सेना के कोषाध्यक्ष विकास दूबे फफक उठे जिससे माहौल और गमगीन हो गया। शोकसभा मे नवीन तिवारी, प्रदेश संरक्षक मुकेश तिवारी, घनश्याम तिवारी, आशीष भारद्वाज, जिला संरक्षक अजय शुक्ला, किशोर दूबे, जिलाध्यक्ष चंदन तिवारी, उपाध्यक्ष ब्रजेश तिवारी, विकास दूबे,रमेश पांडेय, प्रवक्ता आशुतोष तिवारी, राहुल चौबे
गोरख पाठक, विहान पांडेय, सत्यनारायण चौबे,
अंगद दुबे व आशीष दुबे शामिल थे।

23 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | जनता दरबार में सबसे अधिक जमीन संबंधित समस्या को लेकर पहुंचे फरियादी

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त श्री शशि रंजन ने मंगलवार को साप्ताहिक जनता दरबार लगाया,जहां दूर दराज़ से 80 से अधिक लोग पहुंचे और अपनी समस्याओं एवं मांग से उपायुक्त को अवगत कराया।

इस मौके पर पांकी से आये धनंजय कुमार ने उपायुक्त को बताया की उन्होंने 14वें वित्त आयोग के तहत नौडीहा एक पंचयात में पांच जलमीनार का निर्माण कराया था लेकिन अबतक बकाया राशि का भुगतान नहीं हो पाया है।उन्होंने उपायुक्त से बकाया भुगतान हेतु अनुरोध किया।
इसी प्रकार पड़वा से आये रमाकांत महतो ने छात्रवृत्ति नहीं मिलने से संबंधित शियाकत किया।
इस क्रम में पड़वा से आये महेंद्र भुइयां ने अपने रैयती ज़मीन पर जबरदस्ती कब्जा करने के संबंध में आवेदन दिया।
इसके अलावा कई अन्य फरियादियों ने अपना जमीन ऑनलाइन करने के संबंध में आवेदन दिया।
सदर प्रखंड के लहलहे से आये बबलू तिवारी ने उपायुक्त को बताया कि लहलहे पावर ग्रिड निर्माण के दौरान उनका रैयती ज़मीन सात एकड़ सात डिसमिल का ज़मीन का अधिग्रहण किया गया था लेकिन तत्कालीन अंचलाधिकारी द्वारा ज़मीन को गैरमज़रूवा बता दिया गया जिस वजह से आजतक अधिग्रहित जमीन का मुआवजा नहीं मिल पाया।अतः उन्होंने उपायुक्त से अपने स्तर से जांच कराते हुए मुआवजा दिलाने हेतु अनुरोध किया।

आज के जनता दरबार मे विभिन्न प्रखंडों से जुड़े कुल 9 मामले आये जिसमे वृद्धा पेंशन एवं विधवा पेंशन शामिल थे।उपायुक्त ने सभी पेंशन संबंधित आवेदन को संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को अग्रसारित करते हुए 15 दिनों के भितर स्वीकृत करने का निर्देश दिया।

आज के जनता दरबार में मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना,दाखिल खारिज़,स्थानांतरण,पेंशन व राशन कार्ड से संबंधित आवेदन आये जिसे उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसारित करते हुए 15 दिनों के भितर निष्पादन करने का निर्देश दिया।

20 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | ग्रामीण विकास विभाग की संयुक्त सचिव पहुंची पलामू

मेदिनीनगर | पलामू | ग्रामीण विकास विभाग की संयुक्त सचिव पहुंची पलामू, छतरपुर प्रखंड क्षेत्र का भ्रमण कर विभिन्न योजनाओं का किया जांचग्रामीण विकास विभाग, झारखंड सरकार की संयुक्त सचिव शैल प्रभा कुजुर पलामू पहुंची। उनके नेतृत्व में आज राज्य ग्रामीण विकास अनुसमर्थन दल ने पलामू जिले के छतरपुर प्रखंड में भ्रमण कर विभिन्न योजनाओं की जांच की।

उन्होंने काला पहाड़ पंचायत के बिरवा दोहर गांव में बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत आम बागवानी योजना, नीलाम्बर-पीताम्बर जल समृद्धि योजना अंतर्गत रामनंदन भुइयाँ के खेत में निर्माण किये जा रहे डोभा, विशेष प्रमंडल द्वारा निर्मित ग्राम पचफेड़िया में पुलिया निर्माण, पंचायत सचिवालय काला पहाड़ में संचालित प्रज्ञा केंद्र, मनरेगा एवं 14 वें वित्त से संबंधित योजनाओं के अभिलेख की जाँच की। उत्क्रमित मध्य विद्यालय काला पहाड़ के पास सोख्ता निर्माण, रेनवाटर हार्वेस्टिंग संरचना, ग्रामीण कार्य विभाग अंतर्गत निर्माणाधीन नौडीहा गांव से गोपालपुर होते हुए शिवदयाल डीह तक पथ निर्माण का जाँच की गयी।
इसके अतिरिक्त टीम द्वारा काला पहाड़ गांव में आजीविका मिशन अंतर्गत संचालित सखी मंडल के दीदी से मिलकर समूह के द्वारा की जा रही कार्यो के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं महिलाओं द्वारा ऋण प्राप्त कर प्रारंभ किये गए व्यवसाय को भी देखा।

गोठा गांव में मनरेगा अभिसरण अंतर्गत राजकुमारी देवी एवं किरण कुँवर का दीदी बाड़ी योजना का जांच की गयी। साथ ही 14 वें वित्त अंतर्गत रीता देवी के घर के पास सौर ऊर्जा आधारित जल मीनार तथा चनर पासवान एवं मिथलेश पासवान के प्रधानमंत्री आवास का जाँच किया गया। वहीं जलछाजन अंतर्गत निर्मित तलाब तथा संडा ग्राम में डीसीटी निर्माण की जांच की गयी।

जांच के दौरान संयुक्त सचिव शैल प्रभा कुजुर, पलामू के उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, राज्यस्तरीय मनरेगा सेल से नरेंद्र कुमार एवं गौतम कुमार, परियोजना पदाधिकारी विमलेश विश्वकर्मा, सहायक परियोजना पदाधिकारी सुधीर कुमार, सहायक अभियंता प्रमोद कुमार, छतरपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड स्तरीय कर्मी उपस्थित थे।

20 total views, no views today

बिश्रामपुर।पलामू।युवा जागृति मंच द्वारा मल्लाह टोली में सम्मान सह मिलन समारोह का हुआ आयोजन

विश्रामपुर।पलामू। गुरहा कला पंचायत के मल्लाह टोली में युवा जागृति सेवा मंच द्वारा सम्मान सह मिलन समारोह का आयोजन किया गया.समारोह की अध्यक्षता सेवा मंच के अध्यक्ष बचनदेव चौधरी व संचालन शिक्षक अमित कुमार सिंह ने किया.मुख्य अतिथि के रूप में पलामू सांसद बी डी राम,विशिष्ट अतिथि आरसीयू विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सह भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी उर्फ मुन्ना चंद्रवंशी,चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कुलदेव चौधरी,वरीय भाजपा नेता भोला चंद्रवंशी व जिला पार्षद सदस्य विजय रविदास मौजूद रहे.कार्यक्रम में ग्रामीणों ने सांसद व विधायक पुत्र के समक्ष समस्यओं की झड़ी लगा दी.सांसद बीडी राम व विधायक पुत्र डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी ने भी ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुये सारी समस्यायों की समाधान करने का भरोसा भी दिलाया.मौके पर भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष कृष्णमुरारी सिंह,सांसद प्रतिनिधि अनुज पांडेय,कुश कुमार ओझा,विधायक प्रतिनिधि रामचंद्र यादव,सिकन्दर चौधरी,मनोज चौधरी,नंदू चौधरी,पारसनाथ चौधरी,वीरेंद्र चौधरी,पंकज तिवारी,ललन चैबे,छोटन सिंह,डॉ बी पी शुक्ला,सुनील पांडेय,ईश्वरी पांडेय,सतीश्वर प्रसाद सिंह,जवाहर चौधरी,अनुज चौधरी,राजेंद्र चौधरी,अमरेश तिवारी,अमलेश चौरसिया,प्रेमलाल चौधरी,उप मुखिया सुनीता देवी,बंशी चौधरी सहित कई लोग मौजूद थे.

28 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। गढ़वा रोड बसना समिप सड़क दुघर्टना मे बोलोरो सवार युवक की मौत, मृतक के घर पहुचे अविनाश देव्

नावा बाजार । पलामू । पंडवा मोड़ गढ़वा रोड बसना गांव समिप NH-75 मुख्य पथ पर रविवार को बीती रात्रि में चैनपुर के पूर्वडीहा निवासी मेला समिति के अध्यक्ष पिंटू दुबे के बोलोरो दुघर्टनाग्रस्त हो गई । जहाँ पिंटू दुबे के तुरंत इलाज के लिए मेदनी नगर हास्पिटल मे मे भेजा गया था । जो इलाज के दौरान मौत हो गई । अध्यक्ष पिंटू दुबे अपने ससुराल तोलरा बोलोरो से जा रहे थे, कि अचानक पिछे से ट्रक ने जोरदार टक्कर मारी थी, जिससे बोलोरो पुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया और पिंटू घायल हो गए थे । आनन फानन में ग्रामीणों एवं नावा बाजार पुलिस के सहयोग से हास्पिटल भेजा गया था । जहाँ दुबे के डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया । वही इसकी जानकारी मिलते ही प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन अध्यक्ष, सह माटी कला बोर्ड सदस्य अविनाश देव् पिंटू दुबे के घर पहुच कर दुःख व्यक्त किये।

24 total views, 1 views today

नावा बाजार। पलामू। दुर्घटना में बिपिन भुईया की मौत, राजन मेहता मृतक के घर पहुचकर दुःख व्यक्त किये

नावा बाजार। पलामू। इटको बिश्रामपुर रोड आई टी आई कॉलेज के समीप ईट लोड ट्रैक्टर अनियंत्रित हो कर खाई में गिर गयी , जिससे ट्रैक्टर के चालक की मौत घटना स्थल पर हो गया जबकि उप चालक घायल हो गया। नावा बाजार थाना प्रशासन के द्वारा शव को पोस्टमार्टम के लिये मेदिनीनगर सदर अस्पताल भेज दिया गया। शव का पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौप दिया गया। जानकारी मिलते ही बहुजन समाज पार्टी के झारखंड प्रदेश उपाध्यक्ष एवं बिश्रामपुर विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी राजन मेहता मृतक बिपिन भुईया के घर पहुचकर कर दुःख व्यक्त किया, साथ ही शव की अंतिम यात्रा में शामिल हुए। वही मृतक के परिजनों को रो रो कर बुरा हाल है। मौके युवा समाजसेवी धर्मेद्र ठाकुर, मुमताज शाह के साथ कई लोग इस दुःख की घड़ी में शामिल थे।

22 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पलामू | राजस्व वसूली में लापरवाही बर्दाश्त नहीं:डीसी

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री शशि रंजन ने सोमवार को राजस्व से जुड़े सभी विभागों को राजस्व संग्रहण में तेजी लाने का निर्देश दिया।उपायुक्त ने कहा कि इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि राजस्व उगाही में सभी रुकावटों को दूर करते हुए लक्ष्य के प्रति केंद्रित रहें।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विभागों के राजस्व वसूलने के लिए लगातार मॉनिटरिंग कर रहा है।ऐसे में संबंधित अधिकारी अपने अपने राजस्व वसूलने के लिए किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें।उन्होंने कहा कि राजस्व संग्रहण जिले की कार्यप्रणाली का अहम हिस्सा है। इस कार्य में पारदर्शिता आवश्यक है,उन्होंने पदाधिकारियों को लोगों को कर भुगतान करने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया। उपायुक्त समाहरणालय के सभाकक्ष में राजस्व संग्रहण की वर्तमान स्थिति पर विभागीय प्रमुखों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे।

उपायुक्त ने खनन विभाग की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के विरुद्ध कम राजस्व वसूली के कारणों से अवगत हुए।इस दौरान उन्होंने जिला खनन पदाधिकारी को खनन के क्षेत्र में राजस्व वसूली में तेजी लाने की बात कही।उन्होंने राजस्व उगाही को लेकर कहा कि इसमें जो भी कारक बाधक हैं,उन्हें यथाशीघ्र दूर कर लक्ष्य प्राप्त करें।

इसी तरह वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने पाया कि वाणिज्य कर विभाग को दिसम्बर माह तक 108 करोड़ रुपये की वसूली का लक्ष्य दिया गया था।जिसके विरुद्ध वाणिज्य कर विभाग द्वारा अबतक 53 करोड़ रुपये की राजस्व वसूली कर ली गयी है।इस दौरान कम राजस्व वसूली होने के कारणों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने तेजी लाने का निर्देश दिया।

उत्पाद विभाग की समीक्षा के दौरान उत्पाद अधीक्षक ने उपायुक्त को बताया कि उत्पाद विभाग को 123 करोड़ वसूली का वार्षिक लक्ष्य दिया गया था जिसके विरुद्ध 50 करोड़ 42 लाख की राजस्व वसूली कर ली गयी है। इस दौरान उपायुक्त ने उत्पाद अधीक्षक से कम राजस्व वसूली होने का कारण पूछा गया।जिसके जवाब में उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान दो महीने शराब की दुकानें बन्द रहने के वजह से राजस्व वसूली में गिरावट आयी है।इस दौरान उपायुक्त ने अवैध महुआ शराब दुकानदारों के खिलाफ लगातार छापामारी करते रहने का निर्देश दिया।
इसी तरह अवर निबंधन,परिवहन विभाग,राष्ट्रीय बचत विभाग,नगर निगम,विद्युत आपूर्ति विभाग की भी समीक्षा की गयी।

बैठक में उपायुक्त के अलावा अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह,हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण,अपर समाहर्ता भूमि सुधार अमित प्रकाश,जिला खनन पदाधिकारी,सभी अंचल अधिकारी समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

13 total views, 1 views today

उंटारी रोड। पलामू।तेजस्विनी सेनेटरी पैड बैंक किया गया स्थापित

उंटारी रोड से अमित कुमार चौधरी की रिपोर्ट

उंटारी रोड। पलामू। उंटारी रोड प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत जोगा के पंचायत सचिवालय में चल रहे तेजस्विनी परियोजना के द्वारा सोमवार को सेनेटरी पैड बैंक का उद्घाटन किया गया जिसमें पैड बैंक का स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य किशोरियों तथा युवतियों को स्वास्थ्य के प्रति तथा अच्छे व्यवहार के प्रति जागरूक करना है ताकि संक्रमण के प्रति जागरूक रहें l परियोजना के क्षेत्रीय समन्वयक विशाल कुमार ने बताया कि तेजस्विनी सेनेटरी पैड बैंक एक बहुत ही अच्छा पहल है जिससे किशोरियों एवं युवतियां स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होंगे ,बैंक उद्घाटन में सामुदायिक समन्वयक पूजा कुमारी, उत्प्रेरक सोनी देवी,संगी किरण कुमारी, पंचायत के मुखिया नंदू चौधरी, उपप्रमुख पारसनाथ चौधरी, रोजगार सेवक अवधेश विश्वकर्मा मुख्य रूप से उपस्थित थे। मौके पर शोभा कुमारी, शीला कुमारी, मनिता कुमारी, उजाला कुमारी, प्रियंका कुमारी, सहित लगभग 50 युवतियां शामिल थी

28 total views, 1 views today

उंटारी रोड। विश्रामपुर। पलामू।नावाडीह कला स्थित आरसीयू विश्वविद्यालय में जम्प रोप गेम के बारे में छात्रों को दिया गया एकदिवसीय प्रशिक्षण

उंटारी रोड से अमित चौधरी की रिपोर्ट

उंटारी रोड। विश्रामपुर। पलामू।विश्रामपुर नगर परिषद अंतर्गत नावाडीह कला स्थित रामचंद्र चंद्रवंशी विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों को जम्प रोप गेम के बारे में एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया.मिली जानकारी के अनुसार झराखंड जम्प रोप एसोशिएशन एंड पलामू डिस्टिक एसोसिएशन के द्वारा नावाडीह कला स्थित रामचंद्र चंद्रवंशी विश्वविद्यालय में छात्रों को जम्प रोप गेम के बारे में एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया.प्रशिक्षण के बाद कई छात्रों ने जम्प रोप गेम का प्रदर्शन भी किया.प्रशिक्षकों ने बताया कि फिजिकल के लिये जम्प रोप गेम से करनी चाहिये इससे वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से भी बचा जा सकता है.मौके पर रामचंद्र चंद्रवंशी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी उर्फ मुन्ना चंद्रवंशी, विधायक प्रतिनिधि रामचंद्र यादव,रीना बड़ा,झारखंड एसोसिएशन के सेक्रेटरी संतोष प्रसाद,महासचिव विक्रम ठाकुर,पलामू परमंडल प्रभारी ज्याद्दीन खान,गढ़वा के खेल संरक्षण पंकज कुमार सहित कई लोग मौजूद थे

20 total views, no views today

पंडवा । पलामू । पंडवा प्रमुख के पति का पार्थिव शरीर को मुखाग्नि ।

पंडवा से भरत शर्मा की रिपोर्ट ।

पंडवा । पलामू । पंडवा प्रखंड अंतर्गत पंडवा प्रखंड के प्रमुख श्रीमती सूचित देवी का पति सतीश सिंह का कलकत्ता अपोलो अस्पताल मे देहांत होगया । प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार इनका स्वास्थ्य ठीक नही चल रहा था ,जिसका इलाज कोलकत्ता अपोलो अस्पताल मे चल रहा था । इलाज के क्रम मे इनका देहांत हो गया । इनका मृत शरीर रविवार रात्रि इनके घर कजरी पहुँचा । मृत शरीर घर पहुँचने के बाद घर के सारे सदश्य व पूरे प्रखंड वासी सोगकुल की लहर में डूबे हुए है । इस दुख के घड़ी मे राणा सिंह चौहान ,बुद्धिनारायन पासवान , चंदेश्वर मेहता एवं अन्य लोग शामिल थे ।दाह संस्कार के लिए ,पार्थिव शरीर को कोयल नदी तट पर लेजाया गया जिसमें सैकड़ो लोग शामिल हुए ।

32 total views, no views today

पंडवा । पलामू । ठंड से बच कर रहे : बुद्धिनारायन पासवान

पंडवा से भरत शर्मा की रिपोर्ट ।

पंडवा । पलामू । पंडवा प्रखंड अंतर्गत लोहड़ा पंचायत के मुखिया बुद्धिनारायन पासवान ने पूरे प्रखंड वासी को इस कड़ाके की ठंड से बच कर रहने की सलाह दी । बुद्धिनारायन पासवान ने कहा कि यह ठंड ठंडी हवाओं के साथ रक्त को जमा देने वाला प्रतीत होता है । जहाँ तक हो सके आप अलाव के इर्द- गिर्द अपना सुबह और साम का समय व्यतीत करें जिससे कि आपका बॉडी घटते हुए ठंड के तापमान से प्रभावित न हो ।

27 total views, 2 views today

पंडवा । पलामू । केंद्रीय राज्य मंत्री का स्वागत ।

पंडवा से भरत शर्मा की रिपोर्ट ।

आझ दिनांक 14/1/2021 ,को राँची एरपोर्ट पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार श्री
रामदास आठवले का सुभ आगमन हुआ ,जिनका स्वागत के लिए पूर्व पंडवा प्रखंड मुखिया राणा सिंह चौहान वहाँ पहुँच कर समारोह मे शामिल हुए ।

27 total views, 1 views today

पंडवा । पलामू । बर्ड फ्लू से बच कर रहने की जरूरत : राणा सिंह चौहान

पंडवा से भरत शर्मा की रिपोर्ट ।

पंडवा । पलामू । झारखंड मुक्ति मोर्चा अध्यक्ष सह समाज सेवी राणा सिंह चौहान ने पूरे प्रखंड वासियो को बर्ड फ्लू (जो कि पंछियों मे पाये जाने वाला बीमारी है )से बच कर रहने को कहा । साथ ही साथ राणा सिंह चौहान ने लोगों से यह अपील करते हुए कहा कि अगर आप कही भी किसी पंछी को बीमार या मरते हुए देखे तो तो कदाचित उससे संपर्क न बनाये और ना ही छुए । यह सूक्ष्म जीवों से होने वाला बीमारी है ,इसका ट्रांसमिशन बिल्कुल ही आसान है । संपर्क के माध्यम से हमे भी नुकसान पहुँचा सकते है।

44 total views, 2 views today

नावा बाजार। हैदरनगर। पलामू। बसपा नेता कुशवाहा लव मेहता बबलू की मौत पर घर पहुच कर दुःख व्यक्त किये

नावा बाजार। पलामू। हैदरनगर के सज्जवन गांव निवासी बसंत मेहता के पुत्र बबलू की आसमयिक मृत्यु हो जाने की सूचना मिलते ही बहुजन समाज पार्टी के युवा नेता कुशवाहा लव मेहता उनके घर पहुच कर दुःख व्यक्त करते हुए। घर वालो को विश्वास दिलाया कि इस दुःख भरी घड़ी में वो उनके साथ है। मालूम हो कि सज्जवन निवासी बबलू ट्रैन से गिर जाने के कारण गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इसके बाद उसे रिम्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जहां उनकी मृत्यु हो गया।

18 total views, 1 views today

नावा बाजार। पाटन। पलामू। हार व जीत एक ही सिक्के के दो पहलू : राहिल राज


नावा बाजार। पाटन। पलामू। पाटन प्रखंड के इमली गाँव के शिव पहाड़ मे युवा सहारा विकास समिति द्वारा आयोजित फुटबॉल टूर्नामेंट का भब्य समापन हो गया। समापन समारोह में राष्ट्रीय जनता दल के पाटन-छत्तरपुर विधानसभा के नेता राहिल राज उर्फ प्रकाश राम व प्रशांत किशोर ने भाग लिया। फाइनल मैच में गुरियाही के टीम ने बनासो पर एक गोल से कब्जा जमाते हुए 5001 व एक खस्सी विजेता के रूप में पाया व उपविजेता बनासो को 3001 व एक खस्सी के साथ ट्रॉफी अतिथियों के द्वारा दिया गया। पुरस्कार वितरण करने के बाद युवा नेता राहिल राज ने कहा कि यह खेल में हार और जीत लगा रहता है। आज अगर दोनो टीम फाइनल में पहुँचे है तो आप सब टीमों से बेहतर प्रयास कर फाइनल में जगह बनाया है,तो आपलोगो का खेल पूरी तरह से काबिले तारीफ है। राहिल राज ने मकरसंक्रांति में मेले में आये हुवे सभी लोगो का हार्दिक अभिवादन करते हुवे अपनी वक्तव्य को समाप्त किया। युवा नेता प्रशांत किशोर ने कहा कि अगर खिलाड़ियों को सुविधा मिले तो लोग सुनील क्षेत्री जैसा नाम कमा सकते हैं उन्होने दोनो टीमो को बधाई दिया और आयोजक टीम को भी खूब सराहना की।
कार्यक्रम में अर्जुन राम,सरयू राम,सुधीर यादव, शैलेश मेहता,रितेश सोनी,रविन्द्र पासवान,मुकेश सिंह,दयानंद टोप्पो,लालबिहारी मोची,कामेश उरांव, रामाशीष रवि,अनी यादव,आकाश कुमार,राजू रवि,श्रवण कुमार,इमाम हुसैन,मुन्ना पासवान,कन्हाई चौधरी,धर्मेंद्र चौहान समेत सैकड़ो खेल प्रेमी उपस्थित रहे।

14 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। पूर्व मुख्यमंत्री कुमारी मायावती के 65 वां जन्मदिन मनाया गया

नावा बाजार। पलामू। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं बहुजन समाज कुमारी केंद्रीय अध्यक्ष आयरन लेडी कुमारी मायावती के 65 वां जन्मदिन कल्याणकारी दिवस के रूप में पड़वा मोड़ सहदेव नगर स्थित मेहता मैरिज हॉल में मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बहुजन समाज पार्टी के प्रभारी रामचंद्र त्यागी एवं विशिष्ट अतिथि बहुजन समाज पार्टी के झारखंड प्रदेश के अध्यक्ष अरुण कुमार एवम बहुजन समाज पार्टी के झारखंड प्रदेश के उपाध्यक्ष राजन मेहता , युवा समाजसेवी धर्मेंद्र ठाकुर , समाजसेवी गोपाल राम, राजू राम , बिश्रामपुर प्रखंड अध्यक्ष शिव पुकार राम, सरवन मेहता , उपस्थित हुये, साथ ही कार्यक्रम में गरीब एवं असहाय के बीच कंबल वितरण किया गया।

13 total views, 1 views today

नावा बजार । पलामू। धर्म कार्य करने से लोगो का हर मनोकामना पूरी होती है: मनोज यादव

नावा बाजार । पलामू । ताली गांव में डेम के निचे शिव चबूतरा कई वर्षों से अधुरा कार्य को समाजसेवी सह कंडा यज्ञ कमिटी अध्यक्ष मनोज यादव ने अपने निजी खर्च से शिव चबुतरा के र्निमाण कार्य शुक्रवार को शुरु कर दिया गया है ।
उक्त मौके पर यादव ने कहा कि धर्म कार्य करने से लोगो के हर मनोकामना पूरी होती है । इसी उद्देश्य के साथ सबको अपने अपने धर्म के प्रति धार्मिक कार्यो मे आगे आना चाहिए ।
मौके पर ग्रिन यादव,लखन यादव,सुरेश सिंह समेत कई लोग उपस्थित थे ।

12 total views, 2 views today

मेदिनीनगर | पलामू | दुष्कर्म व हत्या जैसी घटनाओं से राज्य शर्मसार हो रहा है। : इंदु भगत

मेदिनीनगर | पलामू | नई दिशाएँ स्वयंसेवी संस्था के सचिव इंदु भगत आए दिन हो रहे दुष्कर्म की घटना को लेखर दुःखी है। उन्होंने कहा कि दुष्कर्म को लेकर महिलाएं काफी सहमी हुई है । सिर्फ दुष्कर्म ही नहीं बल्कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा भी बर्तमान सरकार में बढ़ा है।उन्होंने कहा कि दुष्कर्म के मामलों में अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए । सरकार को कठोर कार्रवाई करनी चाहिए । ताकि बेटी व महिला महफूज रह सके । और हमारी समाज ज्यादा सुरक्षित हो। उन्होंने सरकार की नीति व नियत पर सवाल उठाई है।कहा कि आखिर बेटियों को सुरक्षा देने की जबाबदेही किसको है।बेटियाँ कब तक असुरक्षित रहेंगी।उन्होंने कहा कि किसी की बेटी ,बहन,माँ अगर काम पर या पढ़ाई करने जाते हैं तो घर वाले डरे सहमे रहते हैं कि उनके घर से गई महिलाएं सुरक्षित घर लौट पाती है या नही।उन्होंने कहा कि राज्य में प्रतिदिन दुष्कर्म की घटनाए सुनने को मिलती हैं।सरकार दुष्कर्म की घटनाओं पर रोक लगाने में विफल साबित हो रही है।उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार में आदिवासी बालाओ का तस्करी,दुष्कर्म व हत्या के घटना में बेतहाशा बृद्धि हुई है।उन्होंने कहा कि बिगत एक बर्ष में पांच सौ आदिवासी लड़कियां के साथ रेप व हत्याएं हुई है।वही 1765 महिलाओं व बच्चियों के साथ एक बर्ष में रेप हुई है।इस तरह की घटना से राज्य शर्मसार हो रहा है।नवालिक बच्चीयों को भी नही बक्सा जा रहा है।दुष्कर्म के घटना में भी किसी किसी थानेदार द्वारा सबूत मांगा जाता है।क्या दुष्कर्म पीड़िता पुलिस को अब डेमो करके सबूत दिखाएगी।उन्होंने कहा कि नई दिशायें के माध्यम से महिलाओं बच्चियों को सशक्त किया जा रहा है।बिभिन्न गावो में जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।उन्होंने कहा कि महिलाओं व बच्चियों को भी अपना शक्ति पहचानना होगा। इस मौके पर डॉ शैल शिखा,अनिता मिंज भी मौजूद थी।

17 total views, 2 views today

उंटारी रोड। बिश्रामपुर।पलामू। झरनेश्वर मंदिर में मकर संक्रान्ति के अवसर पर लगा मेला

फीता काट कर उद्घाटन करते डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी व अन्य

> झरनेश्वर शिव मंदिर का अधूरा काम जल्द पूरा होगा -डॉ ईश्वर सागर चंद्रवंशी

*विश्रामपुर मेला में हुआ ऐतिहासिक भिड़,लोगों ने मत्था टेक माँगी मन्नत *

>> झरणेश्वर शिव मंदिर का ईतिहास है सैकडो़ वर्ष पुराना मकर संक्रान्ती पर लगता है प्रतिबर्ष मेला

उंटारी रोड। विश्रामपुर। पलामू। विश्रामपुर के बघमनवा पंचायत के घरटीया अवस्थित झरणेश्वर शिव मंदिर का प्रांगण में आज मकर संक्रान्ती के पावन अवसर पर मेला का आयोजन हुआ जिसका उद्घाटन भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य डॉ ईश्वर सागर चंद्रबंशी, विश्रामपुर थाना प्रभारी श्री धूमा किस्कू,इदरीश हवारी ,मनीष कुमार संयुक्त रूप से ने फीता काट कर किया।श्री चंद्रबंशी ने लोगो को बताया की यह मंदिर का इतिहास बहुत पुराना है।यहाँ आकर गर्भगृह में बहुत शांती मिलता है ,यहाँ तो साक्षात शिव का वास है ।इस मंदिर को विधायक कोटा से पांच लाख रुपया में मंदिर का कार्य शुरू हुआ है ,और जल्द ही शिव मंदिर को सुंदरी करन कर लिया जायेगा।थाना प्रभारी धूमा किस्कू ने बताया की मंदिर में भाग लेना वो भी डियूटी में तैनात।मानों भगवान शंकर ने सारी खुशी दे दीया।उन्होंने सभी ग्रामीणों से बेखौप हो कर रहने की बात कही।वहां के ग्रामीण बताते है कि मंदिर कि शुरुआत कैसे हुआ ।उस पर मंदिर के पुजारी हरिदास पाण्डेय तथा दिपक पाण्डेय ने संयुक्त रुप से बताया की सेमल के वृक्ष के जड़ से दोनों तरफ 12महिना पानी गिरते रहना चमत्कार से कम नहीं। धीरे-धीरे भिड़ का आना जाना शुरु हो गया।जिससे यह झरणेश्वर मंदिर के नाम से प्रख्यात हुआ।यहाँ मकर संक्रान्ती के अवसर पर प्रतिबर्ष हजारों लोग आकर अपनी मुराद पुरा करते हैं।ऐसे सालो भर श्रद्धालू का जमावडा लगा रहता है।यह मंदिर घरटिया,चोरटिया,कौडि़या के मध्य में अवस्थित है।इस सांस्कृतिक कार्यक्रम का संचालन राणा प्रताप सिंह ने की मौके पर समिति के अध्यक्ष निरंजन सिंह,गामा सिंह,राजेश सिंह,अरुण सिंह,गोपाल सिंह,गोबिंद सिंह सहित सैकडो़ ग्रामीण उपस्थित थे।

41 total views, 2 views today

उंटारी रोड। पलामू। मकर सक्रांति के अवसर पर शिव संपत धाम में लगा एकदिवसीय मेला, श्रद्धालुओ की उमड़ी जनसैलाब

फीता काट कर उदघटन करते विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी व अन्य

उंटारी रोड से अमित कुमार चौधरी की रिपोर्ट

*खुशिहली और सुख शांति का प्रतीक है मेला, इससे बढ़ती है आपसी भाईचारा:-रामचंद्र चंद्रवंशी**
*स्थानीय विधायक सह पूर्व मंत्री ने शिव संपत धाम मेले का किया उद्घाटन**

उंटारी रोड। पलामू। प्रखंड क्षेत्र के प्रातापुर में नवनिर्मित शिव संपत धाम मंदिर में मकर सक्रांति के शुभ अवसर पर एक दिवसीय मेला का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन बिश्रामपुर विधायक श्री रामचन्द्र चंद्रवंशी ने फिता काट कर किया। मौके पर विधायक श्री चंद्रवंशी ने कहा कि मेला से आपसी भाईचारा बढ़ता है, मेला ग्रामीण संस्कृति की विरासत का एक अभिन्न अंग है, इसमें ग्रामीण संस्कृति का झलक दिखती है वहीं मेले में एक दूसरे से मिलने का अवसर मिलता है। श्री चंद्रवंशी ने कहा कि आने वाले दिन में शिव संपत धाम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। वहीं समिति के अध्यक्ष सह भूमीदाता श्री अरविन्द सिंह ने मंदिर के विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आस पास के लोगों का सहयोग रहा तो शिव संपत धाम एक दिन जरूर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा। वहीं मेला में भक्ति गायन वादन दुगोला का आयोजन किया गया। मौके पर भाजपा नेता चंद्रशेखर दुबे, वेदप्रकाश शर्मा, अमृत शुक्ला, ज़िप सदस्य मनोज सिंह, प्रमुख रामसेवक पासवान, थाना प्रभारी नेमधारी रजक, विधायक प्रतिनिधि बीरेंद्र नाथ शर्मा, बाबूराम दीक्षित, महेंद्र दुबे, अगस्त तिवारी, मंडल अध्यक्ष श्रीकांत मेहता, सुशील ठाकुर सहित आदि लोग उपस्थित थे

33 total views, 2 views today

बिग ब्रेकिंग || मेदिनीनगर | पलामू | अपराधियों ने मारी एक युवक को गोली

मेदिनीनगर | पलामू | मेदिनीनगर शहर थाना क्षेत्र के अंतर्गत सुदना बैंक कॉलोनी रोड में एक युवक को अपराधियों ने मारी गोली, इसमें पंडवा थानाक्षेत्र के गाड़ीखास गांव का अजय चंद्रवंशी जख्मी हो गया। उसे एक गोली पीठ में लगी है। बताया गया कि गोली शरीर में फंसी हुई है। अजय को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इधर, घटना की सूचना के बाद पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। पुलिस अजय के बयान के बाद डॉ. सत्यजीत और एक महिला को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। इधर शहर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अरुण महथा ने कहा कि यह घटना पुरानी रंजिश का नतीजा है। अजय पूर्व में डॉ. सत्यजीत गुप्ता का ड्राइवर था। अजय का कहना है कि डॉ. सत्यजीत व महिला ने उसे मरवाने का प्रयास किया है।

इधर, अजय के परिजनों के मुताबिक वह कनक मंदिर के मालिक नरेश सोनी का ड्राइवर है। रोज की तरह शाम में काम के बाद अपने घर लौट रहा था। इसी दौरान उसकी हत्या का प्रयास किया गया। बाइक सवार बदमाशों ने उसे पीछे से गोली मारी। गोली लगने के बाद जख्मी हालत में अजय बाइक खड़ी कर अपनी बहन को फोन कर घटना की जानकारी दी।पुलिस आगे की कारवाई में जुटी है।

57 total views, 3 views today

मेदिनीनगर | पलामू | डीडीसी ने लेस्लीगंज,सदर,एवं चैनपुर में कई योजनाओं का किया निरीक्षण

मेदिनीनगर | पलामू | उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर द्वारा बुधवार को लेस्लीगंज के कुंदरी लाह बगान में जेएसएलपीएस द्वारा गठित सखी मंडल सदस्यों द्वारा किए जा रहे लाह उत्पादन से संबंधित कार्यों का निरीक्षण किया गया।

इस दौरान जेएसएलपीएस के सखी मंडल के सदस्यों ने उप विकास आयुक्त को लाह उत्पादन की पूरी प्रक्रिया तथा इसके तकनीकी पहलुओं की पूरी जानकारी से अवगत कराया। इस दौरान डीडीसी ने जेएसएलपीएस के डीपीएम को अगले लाह चक्र से ज़्यादा से ज़्यादा सखी मंडल सदस्यों को इस लाह उत्पादन से जोड़ने का निर्देश दिया।
लेस्लीगंज में लाह उत्पादन के कार्यों के निरीक्षण के बाद उप विकास आयुक्त सदर प्रखण्ड के चियांकि पहुँचे।यहां उन्होंने नवनिर्मित संकूल संगठन कार्यालय सह संसाधन केंद्र का जायजा लिया।इस दौरान मौके पर उपस्थित संकूल सदस्यों को उप विकास आयुकत ने भवन का उपयोग आवासीय एवं गैर आवासीय प्रशिक्षण में भी करने हेतु निर्देशित किया।

लेस्लीगंज एवं चियांकी में निरीक्षण के पश्चात उप विकास आयुक्त ने चैनपुर का दौरा कर जलछाजन परियोजना के तहत किये जा रहे कार्यों का भी निरीक्षण किया।
इस दौरान उन्होंने चैनपुर के सलतुआ पंचयात के ग्राम कुमनी,खुरा खुर्द, और खम्बी में जल संरक्षण योजनाओं का जायजा लिया।इस दौरान उन्होंने यहां हो रहे कार्यों की सराहना करते हुए योजनाओं को यथाशीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया।
निरीक्षण के दौरान उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर के साथ जेएसएलपीएस के डीपीएम बिमलेश शुक्ल,जलछाजन विकास दल के सदस्य,सलतुआ पंचयात के मुखिया समेत अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

17 total views, 2 views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त कार्यालय में जनता दरबार का हुआ आयोजन

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त श्री शशि रंजन ने मंगलवार को साप्ताहिक जनता दरबार लगाया,जहां दूर दराज़ से लोग पहुंचे और अपनी समस्याओं एवं मांग से उपायुक्त को अवगत कराया।
इस मौके पर विश्रामपुर से आयी प्रीति कुमारी ने उपायुक्त को बताया कि कई बार आवेदन करने के बावजूद उसका जाति व आय प्रमाण पत्र नहीं बनपा रहा है।उन्होंने उपायुक्त को बताया की इन प्रमाण पत्रों के नहीं बनने के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।उन्होंने उपायुक्त से जाति व आय प्रमाण पत्र जारी करवाने हेतु अनुरोध किया।इस पर उपायुक्त ने ऑन स्पॉट विश्रामपुर अंचलाधिकारी को फोन कर जाति व आय प्रमाण पत्र जारी करने का निर्देश दिया।

इसी तरह सुदना से आये कृष्ण तिवारी ने सदर अंचल अंतर्गत सुदना-शांतिपुरी थाना नो-191 के खाता संख्या-90 प्लाट संख्या-1641 सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने से संबंधित आवेदन दिया।
इसी क्रम में तोलरा के राजकीय मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने उपायुक्त को बताया कि विद्यालय के बिल्कुल नजदीक दक्षिण में ही रेलवे लाइन बनाया गया।उन्होंने उपायुक्त को बताया कि बच्चों को विद्यालय आने- जाने में रेलवे लाइन पार करनी पड़ती है।जिससे हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।उन्होंने बच्चों एवं स्थानीय लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त से अंडर पास रेलवे क्रॉसिंग बनाने हेतु अनुरोध किया।

आज के जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास से संबंधित विभिन्न प्रखंडों से 7 मामले आये जबकि पेंशन से संबंधित 9 मामले आये। सभी आवेदनों को संबंधित पदाधिकारी के पास अग्रसारित करते हुए उपायुक्त ने स्वास्थ्य निष्पादन करने का निर्देश दिया।
इसके अलावा जनता दरबार में अन्य मामले भी सामने आये,जिन्हें उपायुक्त ने संबंधित विभाग को अग्रसारित करते हुए जांच के बाद मामले के निपटारे का निर्देश दिया।

17 total views, 2 views today

मेदिनीनगर | पलामू | जिला स्तर,अनुमण्डल स्तर तथा प्रखंड स्तर पर कार्यक्रमों का होगा आयोजन

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त- सह- जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री शशि रंजन के अध्यक्षता में आज दिनांक 12 जनवरी 2020 को एनआईसी के वीसी रूम में राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2021 के सफल क्रियान्वयन को लेकर बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान सभागार में जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी, सदर अनुमण्डल पदाधिकारी- सह- निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी मौजूद थे साथ ही साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छतरपुर एवं हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी-सह-निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सहित विभिन्न अंचलाधिकारी मौजूद थे।

बैठक में उपायुक्त-सह- जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री शशी रंजन ने बताया कि 25 जनवरी को जिले भर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिला, अनुमण्डल तथा प्रखंड स्तर पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों में कोरोना के प्रोटोकॉल का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। कार्यक्रम में भीड़ नहीं लगे, सभी पदाधिकारी इसे सुनिश्चित करेंगे। उपायुक्त ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस से संबंधित सभी तैयारियों को शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया।

जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम के दौरान निर्वाचन तथा इससे जुड़ी जानकारियों के संबंध में बूथ में मौजूद बीएलओ लोगों को जागरूक करेंगे। उन्होंने बताया कि जिले में मौजूद सभी मतदान केंद्रों में शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। श्री शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सभी बूथों पर बैनर पोस्टर लगाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा मतदान केंद्रों पर उपस्थित बीएलओ मतदान केंद्रों में आने वाले लोगों के निर्वाचन संबंधित समस्याओं का निष्पादन भी करेंगे।

20 total views, 3 views today

मेदिनीनगर | पलामू | लाभुकों के बीच यथाशीघ्र करें मुआवजा राशि का भुगतानः उपायुक्त

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में आज उनके कार्यालय कक्ष में भू-अर्जन से संबंधित कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में उपायुक्त ने भू-अर्जन विभाग से रैयतों के लिए प्राप्त मुआवजा राशि को रैयतों के बीच यथाशीघ्र भुगतान करने का निर्देश दिया, ताकि उन्हें आर्थिक लाभ हो। साथ ही उन्होंने एनएच-75 एवं एनएच-98 के लिए अधिग्रहित भूमि का मुआवजा भी रैयतों को भुगतान करने का निर्देश दिया। विश्रामपुर के अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी रैयतों को भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र एवं वंशावली यथाशीघ्र निर्गत करें। इसके अलावा भवन निर्माण विभाग को भवन का मूल्यांकन कर अविलंब रिपोर्ट समर्पित करने का निर्देश दिया। जहां 3G निर्गत (एवार्ड निर्गत) किया गया है, वहां सीमांकन कर यथाशीघ्र काम शुरू कराने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने उन रैयतों (लाभुकों) से भी अपील किया है कि जिन लाभुकों के नाम एवार्ड की घोषणा हो चुकी है वे लाभुक अपना एवार्ड शीघ्र प्राप्त करें। इसके अलावा खासमहल जमीन का सर्वे करने हेतु सर्वेयर एवं अमीन की प्रतिनियुक्ति हेतु विभाग को पत्र लिखने का निर्देश दिया।
बैठक में अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह, जिला आपूर्ति-सह- भू-अर्जन पदाधिकारी अमित प्रकाश, सदर अंचल अधिकारी राम नरेश सोनी, जिला कानुनगो राम विहारी पांडेय एवं राष्ट्रीय राज्यमार्ग के अधिकारी उपस्थित थे।

21 total views, 3 views today

मेदिनीनगर | पलामू | COVID 19 संक्रमण को देखते हुए मनेगा गणतंत्र दिवस समारोह : उपायुक्त

मेदिनीनगर | पलामू | COVID-19 संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन होगा। 26 जनवरी को स्थानीय पुलिस लाईन स्टेडियम में मुख्य समारोह में पूर्वाह्न 09:05 बजे झंडोत्तोलन होगा। झंडोत्तोलन के दौरान परेड का प्रदर्शन, झांकियों की प्रस्तुति होगी। उपायुक्त ने कहा कि हालिया जारी मार्गनिर्देश के क्रम में बच्चे एवं वरिष्ठ नागरिकों को 26 जनवरी के मुख्य राजकीय समारोह में उपस्थिति को निरुतसाहित किया जाना है। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं गतिविधियों का आयोजन नहीं होगा। यह निर्णय गणतंत्र दिवस समारोह-2021 के सफल आयोजन को लेकर आयोजित बैठक में ली गयी। जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की संयुक्त बैठक आज समाहरणालय सभागार में उपायुक्त श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में हुई। मौके पर पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार भी उपस्थित थे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि मुख्य समारोह के बाद प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय एवं पुलिस उप महानिरीक्षक कार्यालय में पूर्वाहन 10:00 बजे, पलामू समाहरणालय में पूर्वाहन 10:20 बजे झंडोत्तोलन होगा। इसके बाद सभी संबंधित कार्यालय प्रधान अपने-अपने कार्यालयों में झंडोत्तोलन करेंगे। समारोह में मास्क पहनना और सैनेटाइजेशन का सख्ती से पालन किया जायेगा। वहीं कोविड-19 के मद्देनजर अन्य सावधानियां भी बरती जायेगी। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित किया जायेगा। गणतंत्र दिवस परेड में सीआरपीएफ, जिला बल, होमगार्ड आदि के प्लाटून भाग लेंगे। स्कूली विघार्थियों को परेड में शामिल नहीं किया जायेगा।

मुख्य समारोह में राष्ट्रगान के लिए 10वीं कक्षा के उपर की छात्राओं को शामिल किया जाएगा। कार्यक्रम या अन्य गतिविधियों में बच्चों की सहभागिता व शामिल करने पर मनाही है। कोविड-19 के मद्देनजर प्रभात फेरी/शोभा यात्रा/तिरंगा यात्रा निकालने पर रोक रहेगी। सभी जगहों पर मास्क पहनने, सैनेटाइजेशन इत्यादि COVID -19 से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। मुख्य समारोह स्थल पर भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से सैनेटाइजर से हाथों को सैनेटाइज करने एवं मास्क वितरण की व्यवस्था रहेगी।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर नगर निगम के द्वारा शहर की विशेष साफ-सफाई की जायेगी। महापुरुषों की प्रतिमा की विशेष सफाई होगी।
गणतंत्र दिवस के दिन पूरे जिले में मास-मदिरा की बिक्री पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगी।

बैठक में उपायुक्त श्री शशि रंजन, पुलिस अधीक्षक अजय संजीव कुमार, उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह, सदर अनुमंडल पदाधिकारीअजय सिंह बड़ाईक, नजारत उप समाहर्ता शैलेश कुमार सिंह, समान्य शाखा प्रभारी सुरेश कुमार सिन्हा, सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी आनंद, जिला शिक्षा पदाधिकारी उपेंद्र नारायण, आपूर्ति पदाधिकारी अमित प्रकाश, जिला खेल पदाधिकारी, शहर थाना प्रभारी आदि उपस्थित थे।

22 total views, 2 views today