भवनाथपुर। गढ़वा । मधुमक्खी पालन से सालाना लाखों की कमाई

भवनाथपुर। बिहार राज्य के मुज्जफरपुर जिले के निवासी हरेंद्र यादव इन दिनों भवनाथपुर के सिंघीताली गावँ में आ कर मधुमखी पालन कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि यह एक कृषि आधारित उद्योग है ।मधुमखीयाँ फूलों को रस को शहद में बदल देती हैं और उन्हें छतों में जमा करती हैं । जंगलों से मधु एकत्र करने की परम्परा लंबे समय से लुप्त हो रही है । बाजार में शहद और इसके उत्पादों की बढ़ती मांग के कारण मधुमखी पालन अब एक लाभदायक और आकर्षक उद्यम के रूप में शहद आर्थिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है उन्होंने बताया कि बिहार में बनतुल्सी और ज्यादा जंगल न होने के कारण हमलोग झारखण्ड आ कर मधुमखी पालन कर रहे हैं इस से हमलोगों को साल में लाखों रुपये का आमदनी हो जाता है ।लेकिन सरकार मधुमखी पालन पर ज्यादा जोर दे मधुमखी पालक को परिशिक्षण दे तो और ज्यादा कमाई किसान कर सकते हैं. सरकार के द्वारा योजना तो कई हैं लेकिन धरातल पर उतना नही उतर पता है हमलोग को लोन के लिए भी कई बार चक्कर काटने पर भी समय पर नही मिल पाता है उन्होंने किसानों से मधुमखी पालने की अपील की.

33 total views, no views today

गढ़वा । किसानों को निर्धारित मूल्य तथा स- समय भुगतान का उपायुक्त ने दिया निर्देश

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति शाखा की बैठक संपन्न हुई। उक्त बैठक में खरीफ विपणन मौसम 2020- 21 में गढ़वा जिले में धान अधिप्राप्ति केंद्र के चयन हेतु जिला अनुश्रवण समिति के सदस्यों द्वारा चर्चा की गई।

बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा चर्चा के उपरांत धान अधिप्राप्ति हेतु 10 सेंटरों को स्वीकृति दी गई साथ ही उक्त सेंटरों का फिजिकल वेरिफिकेशन करने का निर्देश एफसीआई के कर्मियों को दिया गया। मौके पर उपायुक्त ने उन्हें गोदामों का फिजिकल वेरिफिकेशन कर उसका प्रतिवेदन दिनांक 26 अक्टूबर 2020 तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को भी विभाग अंतर्गत आने वाले गोदामों का फिजिकल वेरिफिकेशन करते हुए उसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त ने किसानों के भुगतान को लेकर भी चर्चा की तथा निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को नियत समय के भीतर सरकार द्वारा निर्धारित उचित मूल्य दिया जाए तथा एक किसान से प्रति एकड़ 16 क्विंटल ही अनाज लिया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए कि नियमावली के अनुसार निबंधित जिले के किसानों से ही धान क्रय किया जाए। इसके अलावा बैठक में उपायुक्त ने राइस मिल का भी जायजा लिया व इसके निबंधन का निर्देश उपस्थित पदाधिकारियों को दिया।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी परिस्थिति में किसानों को गोदाम भरा होने की स्थिति में लोड किए हुए अनाज को लेकर वापस ना जाना पड़े। उन्होंने कहा कि गोदामों में कितनी जगह है इसकी सूचना ठीक प्रकार से संबंधित पदाधिकारियों को दें ताकि किसानों को गोदाम खाली होने तक सूचित करते हुए ऐसी परिस्थितियों से बचा जा सके। मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया वे, किसानों को विक्रय के समय किन दस्तावेजों को लेकर जाना है इसका प्रचार- प्रसार कृषक मित्र समेत अन्य के माध्यमों से करवाना सुनिश्चित करेंगे। विदित हो कि रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों को आधार कार्ड, खाता संख्या, मोबाइल नंबर व जमीन के कागजात लेकर जाना आवश्यक है। किसानों को धान विक्रय हेतु पहले निबंधित मोबाइल नंबर पर एसएमएस प्राप्त होता है और उसमे धान जमा करने की तिथि निर्धारित रहती है। किसान उक्त तिथि को क्रय केंद्र में धान जमा करते हैं और साथ में राशि भुगतान हेतु बैंक पासबुक एवं आधार कार्ड की छाया प्रति क्रय प्रभारी को देते हैं, जिसके उपरांत उन्हें भुगतान किया जाता है।

उक्त बैठक में उपायुक्त के अलावा निदेशक डीआरडीए गढ़वा, आपूर्ति पदाधिकारी गढ़वा, जिला कृषि पदाधिकारी गढ़वा, जिला सहकारिता पदाधिकारी गढ़वा, एफसीआई से आए कर्मी समेत अन्य उपस्थित थे।

17 total views, no views today

भवनाथपुर।गढ़वा।अंचल कार्यालय के सामने आमरण पर बैठी महिला को सीओ के निर्देश पर सीआई ने जूस पिला कर तुड़वाया,करवाई का दिया लिखित भरोसा

सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर। प्रखंड मुख्यालय स्थिति अंचल कार्यालय गेट के समक्ष अपनी मांगो को लेकर मंगलवार को सुबह 10 बजे से अपनी पुत्री ज्योति कुमारी के साथ आमरण अनशन पर बैठी विधवा महिला मुन्नी कुंवर को सीओ के निर्देश पर आमरण स्थल पर पहुंचे सीआई मुंशी राम ने न्याय दिलाने संबंधी लिखित आवेदन देने के साथ ही मंगलवार की देर शाम दोनों माँ बेटी को जूस पिलाकर अनशन तुड़वाया. मौके पर सीआई मुंशी राम ने लिखित आवेदन देते हुए कहा कि अंचल निरीक्षक के द्वारा जांचोपरांत पाया गया कि विधवा मुन्नी कुंअर को उसके पिता द्वारा खाता न. 58 प्लॉट 897 में दो कठ्ठा जमीन दिये जाने सम्बंधी मामला सत्य है. दस्तावेजो की जांच के आलोक में विधवा मुन्नी कुंअर द्वारा अपने जमीन में मकान बनाये जाने के दौरान पूर्व में अंचल कार्यालय से लगाईं गयी रोक हटा लिया जायेगा. साथ ही चन्द्रावती देवी के द्वारा प्राप्त भूमि को मुन्नी कुंअर को हस्तांतरित कर दी जायेगी.

विदित हो कि चपरी गाँव निवासी विधवा असहाय महिला मुन्नी कुंवर पति स्व. रामजी प्रसाद गुप्ता अंचल कार्यालय के कार्यप्रणाली से तंग आते हुए अपनी मांगो को लेकर मंगलवार को अंचल कार्यालय के समक्ष आमरण अनशन पर बैठी थी. उक्त महिला को मायके में ही मिले 2 कठ्ठा जमीन में मकान निर्माण के दौरानअंचलाधिकारी द्वारा दूसरे पक्ष के आवेदन के आलोक में आदेश निर्गत कर मेरे निर्माणाधीन मकान को रोक दिया गया था. जिससे क्षुब्द होकर न्याय मिलने तक आमरण अनशन पर बैठी थी.

23 total views, no views today

भवनाथपुर।गढ़वा।सरकारी जमीन पर कब्जा कर बेचा जा रहा है छरी और बालू,कभी भी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं लोग

सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर। स्थानीय प्रशासन को कर्पूरी चौक से आगे तालाब किनारे खाली जमीन को बचाने की चिंता नहीं है। तभी तो उक्त पीडब्लूडी की सरकारी जमीन पर कब्जा कर कर्पूरी चौक निवासी बिनोद जायसवाल बड़े पैमाने पर गिट्टी, बालू का भंडारण कर धड़ल्ले से अवैध ढंग से अपना व्यवसाय चलाने में मशगूल है। अगर स्थानीय प्रशासन सचेत नही हुई तो उस जगह पर कभी भी दुर्घटना घटने की आशंका बनी रहती है। आलम यह है, कि तालाब के समीप सड़क किनारे गिट्टी और बालू डंप किये जाने और बेचे जाने के दौरान जेसीबी मशीन से ट्रैक्टर में लोड करते समय गिट्टी और बालू सड़क पर आ जाता है, जिस कारण भवनाथपुर टाउनशिप मुख्य सड़क पर चलने वाले राहगीरों और बाईक चालक फिसल कर गिर चुके हैं। सड़क किनारे अवैध तरीके से बड़े पैमाने पर गिट्टी बालू का भंडारण किये जाने से छोटी बड़ी वाहनों की आवागमन में परेशानी होने के साथ ही कई दफा उस जगह पर जाम की स्थिति बनी रहती है। जबकि उसी रास्ते से स्थानीय प्रशासन और अधिकारी दिन रात गुजर रहे है।

>> अवैध तरीके से गिट्टी बालू बेच रहे है, व्यवसायी
व्यवसायी द्वारा तालाब के समीप भवनाथपुर टाउनशिप मुख्य सड़क किनारे पीडब्लूडी के जमीन को अतिक्रमित कर अवैध तरीके से गिट्टी और बालू का भंडारण कर उसे बेच रहे है, जबकि सरकारी जमीन में गिट्टी और बालू का भंडारण किया जाना गैरकानूनी माना जाता है। व्यवसायी बिनोद जायसवाल के पास न तो गिट्टी और बालू का भंडारण स्थल का लाइसेंस है, और ना ही गिट्टी बालू बेचने हेतु उन्हें विभाग से कोई आदेश निर्गत हुआ है। ऐसे में उक्त व्यवसायी नियम कानून को ठेंगा दिखाते हुए सड़क किनारे पीडब्लूडी की जमीन को कब्जा कर सरेआम अपना अवैध धंधा चलाने में मशगूल है।

23 total views, no views today

चिनियाँ। गढ़वा। B. S. N. L. विभाग की लापरवाही से हुई 50,000 रू. कीमत की भैंस की मौत

चिनियाँ से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनियाँ। गढ़वा। चिनिया प्रखंड स्थित के बिलैतीखैर गांव में बीएसएनएल विभाग द्वारा खोदे गए गड्ढे में गिरकर भैंस की मौत हो गई भैंस की कीमत लगभग ₹50 000 रु, बताई जा रही है ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार विलयती खैर निवासी भरत यादव पिता केश्वर यादव की भैंस अहले सुबह भैस को चराने के उद्देश्य से जंगलों में ले जा रहे थे की सड़क किनारे बीएसएनएल विभाग तार बिछाने के लिए लगभग 5 से 6 फीट गड्ढा तीन किलोमीटर तक सड़क के किनारे आज लगभग 8 महीनों से गड्ढा खोदकर छोड़ दिया गया है भैंस उसी गड्ढे में जा गिरा और उसी मे फस गया और भैंस की वहीं पर मौत हो गई इधर सूचना मिलते ही भरत यादव की पत्नी भैंस की मौत की जगह पर पहुंची और रोने बिलखते लगी यादव की पत्नी का रो रो कर बुरा हाल हो गया था बताते चलें कि बीएसएनल कंपनी तार बिछाने के उद्देश्य से आज लगभग 8 महीना पहले से ही रोड के किनारे तीन किलोमीटर पर 5 से 6 फीट गहराई विलयतीखैर में बिल्कुल सड़क किनारे गड्ढा काटकर छोड़ दिया है ग्रामीणों ने कितनी बार इस कंपनी के कर्मी को कहा की कम से कम इस लंबी पड़ी गड्ढा को भर दे कही कोई घटना ना हो जाए लेकिन किसी के कानों मे जू तक नही लगा जिसका नतीजा इस बेजुबान जानवर को जान देकर चुकानी पड़ी ग्रामीणों ने गुहार लगाई है कि जितना जल्द हो सके इस लंबी दूरी गड्ढे को भर दिया जाए नहीं तो कल के दिन इससे भी बड़ा खतरा हो सकता है यह तो बेजुबान जानवर थी । वही इस बाबत चिनियाँ प्रखंड विकास पदाधिकारी कालिदास मुंडा से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि सड़क के किनारे जो गड्ढा काट कर के छोड़ दिए हैं यह बिल्कुल ही गलत है इसकी जांच की जाएगी और जो भी दोषी पाए जाएंगे उन पर कार्रवाई होगी । वही भैस की हुई मौत की सूचना पाकर गांव के सभी ग्रामीण घटनास्थल पर जमा हो गए थे और उन्होंने बीएसएनएल विभाग के खिलाफ जमकर रोष प्रकट किया ग्रामीणों की यही मांग है की जो भैंस की मौत हुई है उसकी मुआवजा दें और जितना जल्द हो सके इस गड्ढा को भरे B. S. N. L. विभाग भरे ।

52 total views, 1 views today

खरौंधी।गढ़वा।खरौंधी प्रखंड के ग्राम सिसरी में आंगनबाड़ी चयन ग्राम सभा का ग्रामीणों ने किया विरोध

खरौंधी से योगेन्द्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी | प्रखंड के सिसरी पंचायत के ललकीमाटी टोला में आगनबाडी सेविका चयन के लिये ग्राम सभा का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीणों द्वारा विरोध प्रकट करते हुए प्रक्रिया को रोक दिया गया, वही उपस्थित ग्रामीणो का आरोप था कि ललकीमाटी आंगनबाड़ी केंद्र में सेविका के लिए हरिजन महिला आरक्षित है। इसी के तहत अंजू देवी का चयन किया गया था। लेकिन लगभग 7 वर्ष पूर्व अंजू देवी का मृत्यु हो गया था। उक्त केंद्र को संचालित करने का जिम्मा अंधरी टोला के सेविका को दिया गया। अंधरी टोला सेविका द्वारा घर में ही बैठ कर गलत सर्वेक्षण करके विभाग को गुमराह किया। जो सरासर गलत है। उपप्रमुख गोरखनाथ चौधरी ने कहा पूर्व से ही इस आंगनबाड़ी केंद्र में हरिजन महिला का चयन किया गया था। इसलिए इस केंद्र पर हरिजन महिला का ही चुनाव होना चाहिए। जिस सेविका से सर्वेक्षण कराया जा रहा है। वह अच्छा से सर्वेक्षण नहीं कर पा रही हैं। इसके लिए एक टीम गठित कर घोषित क्षेत्र का सर्वेक्षण करा कर ही चयन किया जाए। गलत रिपोर्ट देकर विभाग को गुमराह किया का रहा है इसकी जांच कर जो भी दोषी पाया जाए उसके विरूद्ध सख्त करवाई किया जाए। बालविकास पदाधिकारी बीरेंद्र कुमार ने कहा चयन को अभी रोक दिया जा रहा है। चयन से पूर्व लिए एक टीम का गठित कर सर्वेक्षण कराया जायेगा। इसके बाद चयन कि दूसरा तिथि निकली जायेगी। इस दौरान सुपरवाइजर सुचिता कुमारी, उमेश कुमार बैठा, संतु बैठा ,ब्रह्मदत्त प्रसाद ,मुनेश्वर राम , जीरा देवी, पिंकी देवी, सुमन देवी, अनीता देवी सहित गई ग्रामीण उपस्थित थे।

18 total views, no views today

रमकंडा। गढ़वा । पीड़ित परिवार ना समझे “बेसहारा”झामुमो बनती रहेगी सहारा

रमकंडा से अरुण कुमार की रिपोर्ट

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड अंतर्गत रक्सी पंचायत के मंगराही गांव के हरिजन टोला निवासी रामदास राम की मौत पिछले दिनों हो गई थी।

निधन की सूचना पाकर मंत्री सह विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर के निर्देशानुसार प्रखंड कमेटी के द्वारा प्रखंड कमेटी के लोग पीड़ित परिवार के यहां पहुंच कर 50 केजी चावल एवं 10 केजी आटा , एवं सहयोग राशि प्रदान करते हुए पीड़ित परिवार को सरकारी लाभ दीवाने के साथ ही हर संभव मदद का भरोसा दिया।

मौके पर उपस्थित झामुमो के रक्सी पंचायत अध्यक्ष रामाकांत राम, जनेश्वर सिंह, सुदामा राम, मनोज पाल, संजय राम, सुखारी ठाकुर सहित पीड़ित परिवार के परिजन उपस्थित थे।

18 total views, no views today

बड़ी खबर | चिनियाँ। गढ़वा। छेड़खानी के आरोप मामले में युवक गया जेल

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया l गढ़वा l चिनिया थाना अंतर्गत डोल पंचायत के ग्राम चपकली में लड़की के साथ हुई छेड़खानी का मामला प्रकाश में आया है
प्राप्त जानकारी के अनुसार चपकली के ही पीड़िता और उनके परिजन चीनिया थाना में कुछ दिन पूर्व आवेदन देकर चिनियाँ थाना मे एफ आई आर दर्ज की थी की गांव के ही कुंदन भुइयां उम्र 20 वर्ष पिता मुनारिक भुईयां ने छेड़छाड़ किया है इधर एफ आई आर के बाद कुंदन भुईयां घर से फरार चल रहा था थाना प्रभारी विफई उराव ने बतलाया की युवक पर छेड़खानी का मामला 354-323 दर्द था ।
युवक का कांड संख्या 53/20 है जिसे मंगलवार की शाम गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर युवक को उसके घर चपकली से ही गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है छापेमारी के दौरान थाना प्रभारी बीफई उराव एसआई गुप्तेश्वर सिंह के साथ चिनियाँ पुलिस बल के जवान मौके पर मौजूद थी।

34 total views, no views today

चिनियाँ। गढ़वा। बरवाडीह ओपी के साथ साथ चिनियाँ थाना मे भी मना साहिदो के याद मे सहिद दिवस

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया l गढ़वा l चिनिया थाना अंतर्गत बरवाडीह ओपी मे आज 21/10/2020 दिन बुधवार को सहिद स्मरण दिवस मनाया गया ।
इसकी जानकारी देते हुए बरवाडीह ओपी के ए एसाई अरुण कुमार पासवान ने बतलाया की आज के लगभग 58 साल पहले सन् 1959 ई. मे लदाख के अति दुर्गम इलाके मे मातृ भूमि की रक्षा करते हुए भारतीय पुलिस ने दुश्मनों के साथ लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दी थी तभी से इन पुलिस वीर सपूतों के याद में पूरे भारतवर्ष में 21 अक्टूबर को शहीद स्मरण दिवस मनाया जाता है।
झारखंड में विगत सन 2019-20 मे एएसआई सुकरा उरांव एवं एसआई चंद्राय सोरेन ने अपनी कर्तव्य हीनता को निर्वहन करते हुए शहीद हुए थे और इन बीर पुलिस सपूतों को याद याद में भी उनकी आत्मा को शांति प्रदान हेतु झारखंड सशस्त्र पुलिस -8 लेस्लीगंज पलामू आई कंपनी के समस्त पुलिस परिवार शोक शस्त्र करते हुए 2 मिनट का मौन धारण किए इधर बरवाडीह ओपी पुलिस शहीदों के स्मरण दिवस मनाने के तुरंत बाद अपने ड्यूटी पर गस्ती के लिए निकल चुके थे।
इधर चिनिया थाने में भी पुलिस बल के सभी जवान तथा एएसआई गुप्तेश्वर सिंह तथा तथा एसआई विफन उरांव ने भी भारतवर्ष के वीर शहीदों के नाम एवं उनकी आत्मा की शांति हेतु 2 मिनट का मौन धारण कर शहीद स्मरण दिवस मनाया ।

12 total views, no views today

रंंका । गढ़वा । भाजपा कार्यकारिणी सदस्यों की घोषणा उत्तरी मंडल के अध्यक्ष, संजय सिन्हा ने की

रंका । गढ़वा । रंका भाजपा कार्यालय में भारतीय जनता पार्टी के विस्तार हेतु भारतीय जनता पार्टी के रंका प्रखंड में भारतीय जनता पार्टी के विस्तार के लिए जो जिला से पार्टी के पदाधिकारियों एवं सदस्यों का चुनाव करके जो भेजा गया था । उसकी घोषणा आज भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में उतरी मंडल के अध्यक्ष संजय सिन्हा ने की जो इस प्रकार है, आमंत्रित सदस्य थे ओमप्रकाश केसरी, विष्णु दयाल राम, सत्येंद्र नाथ तिवारी, डॉ अलख निरंजन सिन्हा, दीनबंधु पांडे, कृष्ण मुरारी पांडे, गुलाब सिंह, रोशन पाठक, सचितानंद तिवारी, घनश्याम झा, ओमप्रकाश तिवारी चंगाई सिंह भागीरथ सिंह, करुणा निधन पांडे, बलराम पांडे, ओमप्रकाश दास, ललित राम, रमेश यादव, रामप़वेश यादव, एवं पूर्व के संगठनात्मक सदस्य उत्तरी जिला पार्षद मुरारी यादव, राजेश पांडे, कमलेश नंदन सिन्हा, सुनील माली, जितेन्द्र तिवारी, प्रेमचंद प्रसाद, किशोर कुमार, मीरा देवी एवं भारतीय जनता पार्टी के मीडिया प्रभारी रंका कला के लिए अशोक कमलापुरी, खरडिहा पंचायत के लिए अर्जुन यादव, रंका कला के लिए पवन पांडे, कंचनपुर पंचायत के लिए अजय कुमार एवं एवं सदस्य राजकुमार गुप्ता, राजेश कुमार गुप्ता, अशोक कमलापुरी, इंद्रावती देवी, संजय सिन्हा, चंदन तिवारी, गोविंद प्रजापति, जगदीश सिंह, भोला ठाकुर, दिनेश चंद्रवंशी, सुनीता देवी, शिव शंकर राम, रविंद्र पासवान, प्रदीप यादव, अर्जुन यादव को पार्टी के विकास हेतु इन सभी लोगों को भारतीय जनता पार्टी का पदाधिकारी एवं सदस्य मनोनीत की गई है, जिसकी घोषणा आज बुधवार को भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में उतरी मंडल अध्यक्ष संजय सिन्हा के द्वारा की गई, जिसमें उपस्थित थे जिला परिषद मुरारी यादव, जिला मीडिया प्रभारी उतम पाण्डे, बीस सूत्री अध्यक्ष कमलेश नन्हा, प्रदीप यादव, वीरेंद्र चंद्रवंशी, बबलू अंसारी, उपेंद्र चंद्रवंशी, दिनेश चंद्रवंशी, शिव शंकर राम आदि लोग उपस्थित थे

28 total views, no views today

भवनाथपुर।गढ़वा।थाना प्रभारी ने किया कई पूजा पंडालों का निरीक्षण,

सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर।थाना प्रभारी सीबी सिंह ने मंगलवार को प्रखंड क्षेत्र के आधा दर्जन पूजा पंडाल का निरीक्षण किया व सरकार के द्वारा जारी पूजा के सभी गाईड लाईन व नियमों का अनुपालन करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान स्थानिय क्षेत्र के भवनाथपुर बस्ती मंदिर पूजा पंडाल, सिंदुरिया पंडाल, टाउनशिप दुर्गा मंदिर, अरसली उतरी, अरसली दक्षिणी के सभी पूजा पंडालों का निरीक्षण किया।

17 total views, 1 views today

बड़ी ख़बर | भवनाथपुर । गढ़वा । युवती ने की आत्महत्या

सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर।प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत कैलान पंचायत मे एक दर्दनाक घटना घटी. एक युवती ने की आत्महत्या इसकी सूचना गांव में आग की तरह फैल गया देखते ही देखते सैकड़ों की संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी. बताते चलें कि अमवाड़ीह टोला के बीफन कोरवा व पुत्री काजल कुमारी 22 वर्ष कि थी जो कीटनाशक दवा खाकर की आत्महत्या l यहां अस्थाई निवासी द्वारा जानकारी मिली कि काजल कुमारी ने अपने पसंद से लभ मैरिज शादी करीब महीनों दिन पहले की थी. काजल कुमारी का पति – जोधन कोरवा पिता रविंद्र कोरवा है l जोधन कोरवा फिलहाल गांव छोड़कर परदेस गए हुए हैं इसी बीच ना जाने क्या हुई कि इनकी पत्नी कीटनाशक दवा खा कर अपने जान दे डाली l इसकी सूचना भवनाथपुर पुलिस को मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर घरवालों से बयान लेकर शव को पोस्टमार्टम हेतु गढ़वा सदर अस्पताल भिजवा दिया गया l

42 total views, 1 views today

भवनाथपुर । गढ़वा । किट का हुआ वितरण

सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । राजकीय कन्या प्राथमिक विद्यालय भवनाथपुर में किट का वितरण किया गया। सत्र 2019 -20 में नामांकित कुल 57 बच्चों के बीच प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी भवनाथपुर श्री राकेश कुमार एवं BDC श्री चंदन ठाकुर ने 5 बच्चों के बीच किट सामग्री का वितरण कर कार्यक्रम की सुरूआत की।
प्र.शि.प्र.पदाधिकारी श्री राकेश कुमार ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना मे विद्यालय बंद है किन्तु बच्चों को डिजिटल कॉन्टेन्ट प्रतिदिन विद्यालय के द्वारा निर्मित whatsapp ग्रुप में शिक्षकों के द्वारा भेजा जाता है। और प्रत्येक शनिवार को क्वीज के माध्यम से बच्चों का मूल्यांकन भी होता है।
कन्या प्राथमिक वि.भवनाथपुर के बच्चे लगातार क्वीज में सफल हो रहे हैं । पिछले क्वीज में 40 बच्चों में 38 सफल हुए। वहीं BDC चंदन ठाकुर ने प्र.अ. पाण्डेय सूर्यकान्त शर्मा की प्रशंसा करते हुए कहा कि शिक्षक के द्वारा लॉक डाउन में भी बच्चों को मुहल्ले में शिक्षा दिया जा रहा जो प्रशंसनीय है। मौके पर BPO रविन्द्र मेहता जी विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सहित सभी सदस्य उपस्थित थे।

13 total views, 1 views today

गढ़वा । जनता दरबार में ऑन द स्पॉट निवारण

गढ़वा । उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक ने समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में जनता दरबार का किया आयोजन। जिले के विभिन्न सुदूर क्षेत्रों से पहुंचे ग्रामीणों ने अपनी अपनी समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखते हुए समाधान की गुहार लगाई। दूरी बनाते हुए जनता की समस्याओं को एक- एक कर सुना गया।

सर्वप्रथम जनता दरबार में ग्राम घुरुआ कांडी निवासी रमेश चौबे ने उपायुक्त से बताया पंचायत सेवक एवं रोजगार सेवक द्वारा सक्षम एवं समृद्ध लोगों को प्रधानमंत्री आवास दिया जा रहा है वैसे लोग जो गढ़वा शहर में घर बनाए हुए हैं एवं कच्चा मकान दिखा कर कुछ लोग खुद के नाम पर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले रहे हैं इस पर रमेश चौबे ने उपायुक्त गढ़वा से असहाय लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने की गुहार लगाई तथा गलत तरीके से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने की जांच करने का निवेदन किया है। ऐसे में उपायुक्त गढ़वा ने प्रखंड विकास पदाधिकारी कांडी को पत्र अग्रसारित करते हुए संपूर्ण स्थिति की जांच करने का निर्देश दिया है।

वहीं अगले फरियादी ग्राम धनीमंडरा निवासी रीमा दुबे ने उपायुक्त से निवेदन करते हुए कहा कि मैं एक विकलांग नारी हूं। मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है। मैंने राशन कार्ड बनाने हेतु ऑनलाइन आवेदन किया था परंतु ससमय मेरा राशन कार्ड नहीं बन पाया है ऐसे में उन्होंने उपायुक्त से राशन कार्ड जल्द बनवाने का अनुरोध किया है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति तथा रोजमर्रा के जीवन में सुधार आए। इस पर उपायुक्त ने संज्ञान लेते हुए जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी को पत्र अग्रसारित कर स्थिति का जायजा लेने का निर्देश दिया है।

वही ग्राम पुतुल प्रखंड धुरकी निवासी रितु कुमार राम ने उपायुक्त से गुहार लगाते हुए कहा कि मेरे चाचा द्वारा बार-बार मेरे दरवाजे पर काटे झाड़ी लगाकर मुझे कई बार धमकी तथा मेरे घर में घुसकर अपशब्द का प्रयोग कर मुझे तथा मेरे परिवार को धमकी भरे शब्दों का प्रयोग किया जाता है तथा मेरे जमीन पर कांटे झाड़ी लगाकर मेरे जमीन को घेरा जाता है। इस पर उन्होंने उपायुक्त से जमीन वाद विवाद की समस्या का समाधान के निवारण की बात रखी। ऐसे में उपायुक्त ने थाना प्रभारी धुरकी को निर्देशित करते हुए समस्याओं का समाधान करने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा ग्राम पनघटवा प्रखंड धुरकी के निवासी कविता देवी ने उपायुक्त गढ़वा से गुहार लगाते हुए आंगनबाड़ी सेविका चयन में शैक्षिक योग्यता को दरकिनार कर सबसे अधिक शैक्षिक योग्यता वाली महिला का चयन नहीं किया गया इस पर कविता देवी ने उपायुक्त गढ़वा से चुनाव प्रक्रिया की दोबारा निष्पक्ष चयन करने की गुहार लगाई है ऐसे में उपायुक्त गढ़वा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी गढ़वा को पत्र अग्रसारित कर समस्या से निजात दिलाने की बात कही है ।

जनता दरबार में इसके अलावा राशन कार्ड,जमीन विवाद, स्वास्थ्य विभाग, स्थानांतरण, आवास योजनाओं, अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति से जुड़ी समस्याओं समेत -19 आवेदन प्राप्त हुए, जिन्हें उपायुक्त गढ़वा ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसारित करते हुए जल्द से जल्द निष्पादन करने का निर्देश दिया।

13 total views, no views today

चिनिया । गढ़वा । कलश यात्रा के साथ हुआ नवरात्र पूजा प्रारंभ

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनियां प्रखंड मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में शक्ति की आराध्या देवी मां दुर्गा की पूजा अर्चना नवरात्र की प्रथम दिन शनिवार को कलश स्थापना के साथ प्रारंभ हो गया लोग अपने अपने घरों में वह विभिन्न पूजा पंडालों मैं कलश आस्थापित कर मां दुर्गा की पूजा अर्चना प्रारंभ कर दिया है। कोविड-19 को देखते हुए भक्तगण सरकारी निर्देशों को ध्यान में रखते हुए चिनियां मुख्यालय के हनुमान मंदिर बाजार के महावीर अस्थान बाजार के शिव स्थान थाना परिसर के शिव स्थान पहुंच कर पुरोहित नवल किशोर पांडे ने पूजा अर्चना कर भक्त जनों के साथ चिनियां महावीर मंदिर स्थित दुर्गा मंडप से पूजा समिति के तत्वधान में कलश यात्रा निकाला गया। कलश यात्रा विभिन्न मार्गो से चलकर रानी चेरी नदी पहुंचकर श्रद्धालुओं ने जल भरकर विभिन्न देवी देवताओं का स्थान का भ्रमण करते हुए पुनः वापस दुर्गा मंडप पहुंचकर क्लास को स्थापित किया गया।

वही प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्र रणपुरा डॉल चपकली बरवाडीह जमुनियाटाड़ खुरी सहित कई गांव में नवरात्र प्रारंभ होते ही शनिवार से स्थापित मां दुर्गा की पूजा शुरू किया गया। हालांकि सभी जगहों पर कोरोना वायरस जैसी महामारी को देखते हुए भक्तजनों ने सरकारी निर्देशों को ध्यान में रखते हुए भक्तों ने सोशल डिस्टेंसिंग के तहत पूजा पाठ में शामिल हु।ए मौके पर उपस्थित स्टुडेंट क्लब के लोग तथा पूजा समिति के गनमानीय लोगों के साथ चिनियां पुलिस बल पूरी तरह मुस्तैद रहें।

18 total views, 1 views today

धुरकी । गढ़वा । धुरकी पुलिस थाने के पास चलाया वाहन चेकिंग अभियान

धुरकी । गढ़वा । धुरकी थाना के समक्ष थाना प्रभारी विनोद कुमार ने एसपी के निर्देश पर वाहन चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान दो पहिया मार्ग से होकर गुजरने वाले सभी भारी भरकम वाहनो की जांच पुलिस सब इंस्पेक्टर कृष्णा रजवार ने किया। वाहनों की जांच कर रहे पुलिस सब इंस्पेक्टर ने बताया को पुलिस विभाग के वरीय अधिकारियो के निर्देश पर अपराध और मोटर व्हीकल नियमों के तहत हेल्मेट और ड्राइवरी लाइसेंस सहित अन्य दास्तावेजो की जांच की जा रही है।

उन्होंने बताया कि दुर्गा पूजा की नवरात्रि में सभी पब्लिक के सुरक्षा के लिए हेलमेट पहन के वाहन चालकों को चलने के निर्देश दिए तथा अधुरे दास्तावेज पाए जाने पर संबंधित वाहनो को जब्त भी किया गया है। उन्होने इस दौरान मोटरसाइकिल चलाने वालो को निर्देश देते हुए कहा की बिना हेल्मेट ड्राइवरी लाइसेंस और ट्रीपल लोडिंग चलने पर मोटरसाइकिल जब्त कर ली जाएगी

43 total views, 2 views today

भवनाथपुर । गढ़वा । लूना और मैजिक में टक्कर, लूना सवार दो लोग घायल

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । भवनाथपुर-खरौंधी मुख्य मार्ग पर डोमनी नदी के पुलिया के समीप मैजिक और लूना की टक्कर में लूना पर सवार भवनाथपुर थाना क्षेत्र के रोहिनियां गांव निवासी कमलेश राम और अखिलेश साह घायल हो गए। घायलावस्था में परिवार वालों ने कमलेश को इलाज के लिए भवनाथपुर सामुदायिक अस्पताल में भर्ती कराया। जहां पर तैनात आयुष डॉक्टर अभिनीत विश्वास ने प्राथमिक उपचार के बाद सदर अस्पताल रेफर कर दिया।

जबकि अखिलेश का इलाज स्थानीय स्तर पर किया गया। घायलावस्था में कमलेश ने बताया कि घर से लूना से सामान लेने के लिए वह अपने साथी के साथ खरौंधी बाजार जाने के लिये निकला था कि खरौंधी से 2 किमी पीछे डोमनी नदी पुलिया के समीप विपरीत दिशा से आ रही मैजिक ने हमारे लूना में धक्का मार दिया।

22 total views, no views today

भवनाथपुर । गढ़वा । पुलिस ने चलाई सघन वाहन चेकिंग अभियान

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

> एक दर्जन से अधिक दो पहिया वाहनों को किया जब्त

भवनाथपुर । गढ़वा । स्थानीय थाने की पुलिस ने सघन वाहन चेकिंग अभियान में एक दर्जन से अधिक दो पहिया वाहन को जब्त किया गया। थाना मोड़ पर पीएसआई रणजीत महतो और सअनि अनुज कुमार सिंह के नेतृत्व में वाहन चेकिंग के दौरान चालक का हेलमेंट और गाड़ी की कागजात की जांच की गई। मौके पर उन्होंने सभी वाहन चालकों से हेलमेंट और गाड़ी का कागजात साथ लेकर चलने का निर्देश दिया।

17 total views, 2 views today

धुरकी । सगमा । गढ़वा । कलश स्थपना साथ ही शारदीय नवरात्रि शुभ आरम्भ

धुरकी । सगमा । गढ़वा । प्रखंड मुख्यालय स्थित, भैया रूद्र प्रताप देव हाई स्कुल, कपूरी चौपाल कटहर कला, उत्क्रमित मध्य विद्यालय शारदा, पुत्तुर, सोनडीहा, बीरबल, घघरी, चैनपुर, दुसैया, सर्वेश्वरी समूह आश्रम मकरी स्थित पूजा पंडाल समेत कई जगहों पर कलश स्थापना के साथ संपुट नवरात्र पाठ का शुभारंभ हुआ। नवरात्र के प्रथम दिन लोगों ने अपने अपने घरों में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कलश स्थापित कर जगतजननी मां दुर्गा का आह्वान किया। घरों के साथ-साथ विभिन्न पूजा पंडालों में कलश स्थापित कर नवरात्र पाठ का आयोजन किया गया है। नवरात्र प्रारंभ होते ही पूरा इलाका भक्तिमय हो गया है। लोगों ने कोरोना महामारी से निजात दिलाने के लिये मां जगदंबे से प्रार्थना की। कुछ लोगों के द्वारा स्वयं नवरात्र पाठ किया जा रहा है, तो कुछ लोग विद्वान आचार्यो से नवरात्र पाठ करा रहे हैं। मवि शारदा में पुरोहित सतीश पांडेय ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार ही सामाजिक दुरी का पालन करते हुए ही पूजा अर्चना कराया जा रहा है।

बता दें कि यहां मां दुर्गा की पूजा, हर साल बड़े ही धूमधाम से होती थी परंतु इस साल कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार पूजा समिति द्वारा सादगी के साथ शारदीय नवरात्र में आने का निर्णय लिया गया है। नवरात्र शुरू होते ही पुरे प्रखंड वातावरण पूरी तरह से भक्तिमय हो गया। चारों तरफ मधुर साउंड में बज रहे भक्ति गीत से वातावरण पूरी तरह भक्तिमय हो गया है। मधुर आवाज में बज रहे भक्ति गीत एवं वैदिक मंत्रोच्चार से पूरा प्रखंड भक्तिमय है। इस दौरान जय माँ काली कमिटी के अध्यक्ष आनंद यादव, एंव प्रधान पुजारी राजकिशोर यादव ने श्रद्धालुओं से अपील किया है, कि कोरोना महामारी को देखते हुए एंव शोशलडिस्टेंसिंग पलन करते हुए ही सभी श्रद्धालुओं नवरात्र करे। इस मौके पर राहुल कुमार यादव, अर्पण यादव, ओम प्रकाश बैठा, श्रीकांत यादव आशीष यादव, अमित कुमार रजक,विकाश कुमार, अवनीश कुमार, मनोरजन कुमार, राकेश कुमार समेत कमिटी के सभी सदस्य के लोग शामिल थे।

33 total views, no views today

बड़ी खबर । नावाबाजार । पुलिस ने अज्ञात युवक का शव सदाबह नदी से किया बरामद

नावा बाजार । पलामू । रजहारा पंचायत के चनेया ग्राम क्षेत्र सीएसडी कॉलेज के पिछे सदाबह नदी से 35 वर्षीय चूनू उर्फ उदीत राम पिता जग्रनाथ राम के रुप पहचान कर शव को बरामद किया। उदीत के शव नदी किनारे पानी में था। जो रविवार को सुबह मे ग्रामीणो ने आते-जाते देखा। लेकिन शव को पहचान नहीं हो पा रही थी। नदी में अज्ञात शव होने के सूचना ग्रामीणों के द्वारा नावा बाजार व पंडवा थाना को दिया गया।

सूचना मिलते ही दोनो थाना के पुलिस घटनास्थल पर पहुंच कर शव को कब्जा मे लिया। वही उदीत के बडे भाई के द्वारा शव को पहन किया गया। और भाई ने ही बताया कि शनिवार को सुबह घर से निकला था। लेकिन रात्रि में घर नही पहुंचा और 24 घंटे बाद रविवार को सुबह शव मिल रहा है। शव के पहचान पॉकेट से घर के चाबी मिलने पर हुई। लेकिन मोबाइल गायब था। वही उदीत का दोनों कान नोचा हुआ और गला फोड़ा हुआ देखा गया। शव को देखने के बाद आशंका जताई जा रही है कि हत्या कर शव को फेंक दिया गया है। वही पुलिस के द्वारा शव को पोस्टमार्टम रिपोर्ट के लिए मेदनीनगर हॉस्पिटल भेज दिया है।

घटना के संबंध में पुलिस ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो सकता है। वैसे पेसा से उदीत प्रति दिन मजदूरी कर अपना भरण पोषण करता था। मौके पर प्रक्षिशु दरोगा कुणाल राजा, एएसआई प्रदुम्न पासवान, जिला पार्षद अनुज राम, विश्वकर्मा समाज के जिला अध्यक्ष मनोज विश्वकर्मा, जन्म जय पांडे समेत सैकड़ो लोग घटना स्थल पर मौजूद थे।

24 total views, 2 views today

नावा बाजार। पलामू । पर्यावरण धर्म सभी को अपनाने की जरूरत: कौशल

नावा बाजार। पलामू। विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्म व वनराखी मूवमेंट के प्रणेता, एवं पर्यावरण धर्मगुरु पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने नवरात्र के शुभ अवसर पर प्रदेश समेत पूरे देश वाशियो को नवरात्र की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए। कहा कि माँ दुर्गे सभी लोगो की कामना को पूरा करे और पूरे विश्व मे फैले कोरोना वायरस जैसे शत्रु को नाश करे। साथ ही उन्होंने कहा कि आज सभी लोगो पर्यावरण धर्म अपनाने की जरूरत है। ताकि सभी का कल्याण हो सके।

पर्यावरण विद कौशल 1977 से अब तक नेपाल भूटान समेत देश के 22 राज्यों के 78 जिलों में जाकर अब तक 40 लाख निशुल्क पौधे लगाकर लोगो को पर्यावरण धर्म का पाठ पढ़ाया है।

53 total views, 3 views today

डंडई । गढ़वा । सिद्धिविनायक हॉस्पिटल डंडई में पहली बार आंख का इलाज हुआ शुरू

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई मेन बाजार स्थित सिद्धिविनायक हॉस्पिटल में पहली बार आंख का इलाज शुरू किया गया। उक्त बातों की जानकारी देते हुए हॉस्पिटल के प्रोपराइटर डॉ अखिलेश कुमार ने बताया कि हर शुक्रवार को बाहर से आए हुए कुशल चिकित्सक के द्वारा दोपहर 2:00 से 5:00 तक आंख का इलाज किया गया।बताया कि नियमित रूप से नेत्र विशेषज्ञ चिकित्सक डॉक्टर पूर्णेन्दु विमल द्वारा रोस्टर के अनुरुप इलाज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रखंड के लोगों के लिए शहरों जैसी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है । कहा कि हॉस्पिटल में सभी प्रकार की जांच, एक्सरे, ईसीजी एवं अल्ट्रासाउंड की सुविधा उपलब्ध है और अपेंडिक्स, हर्निया सहित कई बीमारी का ऑपरेशन किया जाता। वही रोगियों को सेवा की भावना से बहुत ही कम शुल्क में शहरों जैसी स्वास्थ सुविधा प्रदान की जा रही है।

110 total views, 4 views today

डंडई । गढ़वा । डंडई में धड़ल्ले से हो रही है अवैध बालू का उठाव

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई थाना क्षेत्र में अवैध बालू उठाव किया जा रहा है। अवैध रूप से बालू का उठाव रात्रि के समय कर रहे हैं। वही पीएम आवास सहित कई सरकारी योजनाओं के निर्माण के लिए लाभुकों को ₹2000 प्रति ट्रिप के हिसाब से बालू बेच रहे हैं।

रात्रि और सुबह के समय दर्जनों ट्रैक्टर मालिकों के द्वारा बालू का उठाव धड़ल्ले से किया जा रहा है। जिससे प्रधानमंत्री आवास सहित अन्य योजनाओं के लाभुकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बताया कि इसके पहले लोगों को तीन से चार किलोमीटर की दूरी पर चार सौ रुपए से पाच सौ रुपए प्रति ट्रिप बालू मिल जाता था। लेकिन विभाग के द्वारा जब से बालू उठाव पर रोक लगा है । उसके बाद से ही बालू माफियाओं के द्वारा दो हजार रुपए प्रति ट्रिप की दाम पर बालू को बेचा जा रहा है।

बालू उठाव को लेकर डंडई सीओ सोमा उरांव ने कहा कि बिना आदेश के बालू उठाव करना गलत है। यदि कोई भी व्यक्ति बालू उठाव करते पकड़े गए तो उक्त लोगों के ऊपर निश्चित तौर पर कार्रवाई की जाएगी।

वही थाना प्रभारी विकास कुमार ने कहा कि बालू का उठाव के बारे में जानकारी तो मिली है। परंतु सीओ के आदेश के बाद ही हम बालू माफियाओं के ऊपर करवाई कर सकते हैं।

106 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । नवरात्रि के प्रथम दिन माता शैलपुत्री का पूजा-अर्चना आरम्भ

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआंव । गढ़वा । नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नं 05 अखौरीतहले तथा वार्ड नं 04 गहिडी में माँ दुर्गा नवरात्रि के प्रथम दिन कलश स्थापना व पूजा अर्चना आरम्भ हुआ। कवायत यह है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए झारखंड सरकार के सख्त नियमों को मध्य नजर रखते हुए मां दुर्गा के नवरात्र के पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा अर्चना आरंभ हुआ।

गौरतलब है कि मां दुर्गा का पहला स्वरूप शैलपुत्री का है। पर्वतराज हिमालय के यहां पुत्री के रूप में उत्पन्न होने के कारण इनको शैलपुत्री कहा गया। यह वृषभ है। पर आरूढ़ दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में पुष्प कमल धारण किए हुए हैं। यह नवदुर्गा के प्रथम दुर्गा हैं। नवरात्रि पूजन में पहले दिन इन्हीं का पूजन होता है। प्रथम दिन की पूजा में योगीजन अपने मन को मूलाधार चक्र में स्थित करते हैं। यहां से उनकी योग साधना शुरू होती है।

बताते चलें कि हिंदू धर्म के पीछे रोचक ऐतिहासिक कहानियां छिपी हुई है। कहा जाता है, कि दुर्गा पूजा का पर्व हिंदू देवी दुर्गा की बुराई के प्रतीक राक्षस महिसासुर पर विजय के रूप में मनाया जाता है। अतः दुर्गा पूजा का पर्व बुराई पर भलाई का विजय के रूप में भी मनाया जाता है। यह न केवल सबसे बड़ा हिंदू उत्सव है बल्कि यह बंगाली हिंदू समाज में सामाजिक सांस्कृतिक रूप में सबसे महत्वपूर्ण उत्सव भी है।

79 total views, no views today

बिशुनपुरा । गढ़वा । शारदीय नवरात्रि के धार्मिक अनुष्ठान का शुभारंभ

बिशुनपुरा । गढ़वा । मां अष्टभुजी कामेश्वरी माता मंदिर कमता में शारदीय नवरात्रि के धार्मिक अनुष्ठान का शुभारंभ परंपरागत ढंग से शुरू हो चुका है। पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम शैलपुत्री रूप की पूजा हुई। कलश यात्रा के बाद श्री अष्टभुजी कामेश्वरी माता मंदिर में कलश स्थापना विधिवत ढंग से की गई। इसके पहले श्री दुर्गा सप्तशती का पाठोपरान्त वृहद् अनुष्ठान और वेद मंत्रो के साथ कलश स्थापना के लिए समस्त परंपराओं को पूरा संपन्न कराया। मंदिर परिसर से कलश यात्रा निकली गई। कलश स्थापना के लिए पपरवा धाम झरना से जल लाया गया। फिर मंदिर में कलश पूजन व स्थापना के साथ सिद्धपीठ में स्थापित तीर्थों की प्रतीक पूजा, शंख चक्र, त्रिशूल आदि कि पूजा, पंच लोकपाल, क्षत्रपाल, नवग्रह वरूण, गौरी-गणेश, स्थापित देवविग्रहो की पूजा अर्चना की गई। इसके साथ ही पूरे प्रखंड में पूजा समिति एवं सभी भक्त अपने अपने घरों में मां का अनुष्ठान का शुभारंभ किया गया। मौके पर श्री अष्टभुजी कामेश्वरि माता मंदिर कमता पिपरी के अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार सिंह, उपाध्यक्ष दिलीप कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष जितेंद्र कुमार सिंह, सचिव मनीष कुमार सिंह, राजेश कुमार सिंह, राजू सिंह, टिंकू सिंह, रवीश कुमार सिंह, रूपेश कुमार सिंह, शीलवंत कुमार सिंह हेमंत कुमार सिंह, यशवंत कुमार सिंह,चंदू सिंह, मिंकू सिंह, सनी कुमार सिंह सहित काफी संख्या में भक्त उपस्थित थे।

38 total views, 1 views today

रंंका । गढ़वा । भलपहरी पहाड़ पर माता दुर्गा की कलश स्थापना कर पूजा-अर्चना

रंंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के सोनदाग पंचायत के भल पहरी पहाड़ पर माता दुर्गा का प्रथम पूजा अर्चना की गई। इसअवसर पर रंका के भाजपा के उतरी मंडल अध्यक्ष संजय सिन्हा, बीस सूत्री अध्यक्ष कमलेश नंदन सिन्हा, रंका मुखिया प्रतिनिधि राजेश कुमार मद्धेशिया, सोनदाग पंचायत के मुखिया मालती देवी, सांसद प्रतिनिधि सुनील माली, राजेंद्र कुमार एवं गणमान्य व्यक्तियों के समक्ष माता भगवती दुर्गा की कलश रखकर भलपहरी पहाड़ पर पूजा अर्चना किया जा रहा है। इस संबंध में रंका मुखिया प्रतिनिधि राजेश कुमार मद्धेशिया ने कहा कि भलपहरी पहाड़ पर्यटक के रूप में जाना जाता हैं, और इसे हम लोग प्रयास कर रहे हैं कि भलपहरी पहाड़ पर्यटक के रूप में जाना जाए, इसके लेकर आज माता दुर्गा की कलश स्थापित कर पूजा अर्चना की जा रही है, और इस वर्ष से पूजा शुरू हुआ है। और हर वर्ष माता की कलश स्थापित कर पूजा-अर्चना की जाएगी। इस पूजा मैं पूजा समिति के लोग उपस्थित थे।

14 total views, 1 views today

कांडी । गढ़वा । चटनियां मध्य विद्यालय में 49 बच्चों के बीच पोषाक का वितरण

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी । गढ़वा । प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत ग्रामपंचायत-चटनिया में अवस्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय के अध्ययनरत विद्यार्थियों के बीच गुरुवार को पोशाक का वितरण किया गया। बता दें कि जिला परिषद- हसन रजवार, पंचायत मुखिया- रामजी यादव, प्रधानाध्यापक- सुरेंद्र प्रसाद साहू व अध्यक्ष- सत्येंद्र पाल के द्वारा सम्मिलित रूप से पोशाक का वितरण किया गया।इस सम्बंध में विद्यालय के प्रधानाध्यापक- सुरेंद्र प्रसाद साहू ने जानकारी देते हुए बताया कि कक्षा- 1 व कक्षा- 2 के कुल 49 बच्चों के बीच पोशाक का वितरण किया गया। उन्होंने कहा कि शेष कक्षा के विद्यार्थियों से पासबुक का अपटूडेट मांगा जा रहा है। यदि खाता में पैसा नहीं गया है तो अपटूडेट पासबुक देख कर या बीआरसी से सूची उपलब्ध होने के बाद ही उनके बीच पोशाक का वितरण किया जाएगा। पोशाक वितरण के दौरान प्रधानाध्यापक ने सभी बच्चों को मन लगाकर पढ़ाई-लिखाई करने को कहा। वहीं पंचायत मुखिया- रामजी यादव ने कहा कि सरकार के द्वारा बच्चों के बीच निःशुल्क पोशाक का वितरण किया जा रहा है, जिससे कि निर्धन परिवार के बच्चे भी हर सुविधा पाकर ठीक से पढ़ाई कर सकें। मौके पर- शिक्षक- राम निहोरा पाल, अर्चना कुमारी, सुखदेव प्रजापति, राम विजय राम, रूपलाल प्रजापति, शिवकुमार राम सहित कई अन्य लोग भी उपस्थित थे।

19 total views, 1 views today

डंडई । गढ़वा । पुल में हो रही अनियमितता को लेकर ग्रामीणों ने किया हंगामा

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के झोतर गांव के कजरमरा दानरो नदी पर करोड़ों रुपए की लागत से पुल निर्माण कार्य में अनियमितता को लेकर शुक्रवार को ग्रामीणों ने पुल निर्माण स्थल पहुंच कर जमकर हंगामा किया।

हंगामा कर रहे ग्रामीणों ने अनियमितता का आरोप लगाते हुए पुल निर्माण कार्य को रोक दिया । हंगामा कर रहे ग्रामीण सीताराम चौधरी, लाल बिहारी चौधरी, भिखारी चौधरी, सुरेश चौधरी, जितेंद्र चौधरी, विनोद चौधरी, संतोष चौधरी, दिनेश ठाकुर, संजय राम, अरुण राम, दुलारी चौधरी, सुदामा चौधरी, त्रिवेणी चौधरी, अखिलेश चौधरी सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि पुल निर्माण कार्य में भारी अनियमितता बरती जा रही है।

संवेदक के द्वारा पुल के निर्माण में मिट्टी मिला हुआ छरी का उपयोग किया जा रहा है। वही पुल निर्माण के दोनो तरफ बने डायवर्शन के बीच में बिना पिच कराए ही छोटे-छोटे टुकड़े की छड़ को जोड़ करबढलाई कराया जा रहा है। जिससे पुल कभी भी क्षतिग्रस्त हो सकता है।

वहीं ग्रामीणों ने बताया कि संवेदक द्वारा पुल निर्माण कार्य मे केवल खानापूर्ति किया जा रहा है। पुल निर्माण के गुणवत्ता में जब तक सुधार नहीं होता है तब तक पुल निर्माण कार्य बंद रहेगा।

वहीं ग्रामीणों ने गढ़वा उपायुक्त राकेश कुमार पाठक से पुल निर्माण कार्य की अनियमितता को जाच कर कार्रवाई की मांग किया है।

मामले में संवेदक सोनू सिंह ने बताया कि पुल निर्माण कार्य प्राक्कलन के अनुसार कराया जा रहा है, ग्रामीणों का लगाया गया आरोप गलत व निराधार है।

34 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू । पोती के जन्मदिन पर आकाश बाग में चंदन के पौधा लगाये

अपने मां .पिता, दादा- दादी, चाचा -चाची एवं बहन के साथ आशिका

> परिवार के हर सदस्यों के जन्मदिन पर पर्यावरण धर्म के अनुकूल  आकाश बाग और डाली के कौशल नगर पार्क में लगाते हैं, पौधा

नावा बाजार। पलामू। शहर के बाईपास रोड स्थित पर्यावरण भवन के ऊपरी तल पर पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने अपनी पोती आशिका के छठवीं  जन्मदिन पर आकाश बाग में चंदन के पौधा लगाकर परिवार के सभी सदस्यों के साथ जन्म दिन मनाया। पर्यावरणविद ने वर्ष 2005 में अपने घर के उपरी तल पर आकाश बाग की शुरुआत किया था। आशिका पर्यावरणविद कौशल किशोर  की पोती और छतरपुर प्रखंड के डाली पंचायत के लगातार दो बार से मुखिया रहे  अमित जायसवाल की बड़ी पुत्री है।

विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्म व वनराखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने पर्यावरण धर्म के प्रार्थना के साथ पौधरोपण करवाने के बाद सभी सदस्यों को पर्यावरण धर्म के आठ मूल मंत्रों की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि पर्यावरण धर्म का अर्थ ही है कि सभी लोग अपने जन्मदिन या  फिर जीवन के किसी भी कोई शुभ अवसर या पूर्वजों के श्राद्ध के दिन पौधा लगाकर उसे अपने बच्चों की तरह बचाएं ।

पर्यावरण धर्म के इसी मंत्र से 1977 से अब तक नेपाल भूटान समेत देश के 22 राज्यों के 78 जिलों में जाकर अब तक 40 लाख निशुल्क पौधे लगाकर लोगो को पर्यावरण धर्म का पाठ पढ़ाया है। आशिका के दादी और संस्था के प्रधान सचिव पूनम जायसवाल ने कहा कि प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चों को बचपन से ही उनके जन्मदिन पर पौधा लगाने और बचाने का शिक्षा और संस्कार देना चाहिए। आशिका के पिता ग्राम पंचायत डाली बाजार के मुखिया अमित कुमार जायसवाल ने कहा कि मेरे पिता पर्यावरणविद को पर्यावरण की सेवा करते आज अर्द्धशतक पार कर गए। उन्होंने पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक किया है। आशिका के बड़े पापा और यूनिक प्लाई के प्रोपराइटर अरुण कुमार जायसवाल ने कहा कि बचपन से ही बच्चों को घर से लेकर स्कूल तक पौधा लगाने की शिक्षा देना चाहिए। जिससे आने वाले पीढ़ी को लाभ मिलेगा। आशिका के मां शिल्पा जायसवाल ने कहा कि मेरे घर के बच्चे के जन्मदिन आने से एक सप्ताह पहले से पौधा लगाने की तैयारी होने लगता है।

इसी तरह के चर्चा सभी घरों के बच्चों में होना चाहिए। आशिका के बड़ी मम्मी कोमल जायसवाल ने कहा कि हमारे घर में डाली बाजार से डालटेनगंज तक  30 सदस्य हैं ।परिवार के सभी  सदस्य  पौधा लगाने से बचाने तक निष्ठा के साथ कार्य करते हैं।  चाचा रामू भैया संतोष   दीदी आराध्या समेत घर के सभी सदस्य और नाना नानी ने जन्मदिन पर बधाई दिया है।

19 total views, 1 views today

रंंका । गढ़वा । रातो भर खरसोईया नदी से बालू का उठाव किया जा रहा है शासन और प्रशासन चुप्पी साधे मौन

रंका  | गढ़वा । रंका प्रखंड में बालू माफिया के द्वारा महंगी दामों में बालू बेचकर मालामाल हो रहे हैं, एवं नदी से बालू खत्म हो रहा है। इन दिनों रंका प्रखंड के बूढ़ा प्रास गांव के खरसोईया नदी से बालू माफियाओं के द्वारा बालू उठाव कर नदी से बालू साफ किया जा रहा है । एवं महंगे दामों में बालू बेचकर बालू माफिया मालामाल हो रहे हैं । इस संबंध में बूढ़ा परास के गांव के ग्रामीणों ने बताया कि रात्रि दश बजे से चार बजे भोर तक इस नदी से बालू ट्रैक्टर के द्वारा बालू माफिया निधड़क उठा कर ले जा रहे हैं । एवं शासन के लोग आराम फरमा रहे हैं । ट्रैक्टर मालिक एवं बालू माफिया बुढ़ा परास से मेन रोड होते हुए रंका आकर महंगी दामों में बालू बेच रहे हैं । जबकि खनन विभाग इस बात से अनदेखी करते हुए चुकी शाधी है । इस संबंध में गांव के ग्रामीणों का कहना है कि शासन एवं प्रशासन के लोग इसी प्रकार बालू माफिया पर चुप्पी साधे रहेगे तो व दिन दूर नहीं है कि खरसिया नदी बालू बिहिनि हो जाएगी । एवं अवैध रूप से बालू माफिया बालू को बेचकर अपनी तिजोरी भर कर मालोमाल हो रहे हैं गांव के ग्रामीणों का कहना है कि रात भर बालू माफिया के द्वारा खरसिया नदी से अवैध रूप से बालू का उठाव कर के मेन रोड होते हुए ले जा रहे हैं । एवं शासन के लोग चुप्पी साधे हैं जिससे इस गाँव के लोग शासन एवं प़शासन के रवैये से नाराज हैं ।

75 total views, 2 views today

गढ़वा । 8 गायों को योगी सेना ने तस्करों से मुक्त कराया

गढ़वा । मझिआव प्रखंड के रपुरा गांव के तरफ से तस्करी कर ले जा रही 8 गायों को योगी सेना के कार्यकर्ताओं ने रात्रि 10:30 बजे पशु तस्करों से मुक्त करा लिया। योगी सेना को मिली गुप्त सूचना मिली थी। वही का रात्रि का फायदा उठाकर दो पशु तस्कर भाग निकले जबकि एक पुलिस के हिरासत में।
योगी सेना प्रदेश अध्यक्ष विपुल दुबे ने बताया कि कार्यकर्ताओं को गुप्त सूचना मिली की गौ तस्कर रामपुरा गांव के तरफ से 8 गायों को तस्करी कर ले जा रहे हैं। इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए पशु तस्करों से सभी गायों को मुक्त करा लिया और इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को दिया। वही श्री दुबे ने कहा कि जिले में तेजी से हो रही गौ तस्करी का मामला प्रकाश में आ रहा है जिसके खिलाफ योगी सेना ने कमर कस ली है किसी भी हाल में तस्करी नहीं होने देंगे। इसके लिए लगातार योगी सेना के पदाधिकारी एवं कार्यकर्तागण सक्रिय हैं जो पूर्व से ही कड़ी करवाई करते आ रहे हैं। अगर तस्कर तस्करी करने से बाज नहीं आते हैं तो ठीक नहीं होगी और किसी भी हाल में दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा एवं इसकी परिणाम कष्टकारक होंगे।
वही योगी सेना जिला प्रवक्ता ऋषि पांडे ने कहा कि योगी सेना ने आज फिर 8 गायों को कत्लखाने जाने से बचा लिया है और जिस तरह से लगातार पशु तस्करी हो रही है इस पर जिला पुलिस प्रशासन कड़ी कार्रवाई करें। मौके पर उपस्थित योगी सेना के अंकित तिवारी ने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष को मिली गुप्त सूचना के आधार पर तुरंत योगी सेना के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर तस्करों से सभी गायों को मुक्त करा लिया गया एवं सभी को पुलिस को सुपुत्र कर दिया गया है।
सभी गायों को पुलिस की उपस्थिति में पशुपालकों के बीच वितरण कर दिया गया। इस योगी सेना पलामू प्रमंडलीय उपाध्यक्ष विशाल सिंह, दौरान सुधीर उपाध्याय, बलवंत चंद्रवंशी, रूपेश पासवान, चंदन चौहान, चंदन ठाकुर, नितेश पांडे, मोहित पांडे, हर्ष कश्यप, बबलू सोनी, रोहित दुबे, प्रियांशू दुबे, मिथिलेश कुमार आदि योगी सेना के कार्यकर्ता गण उपस्थित थे।

125 total views, 1 views today

उंटारी रोड । पलामू । लगभग दो वर्षों से बंद पड़ा ब्रम्ह स्थान मंदिर को आज पुनः खोला गया

उंटारी रोड से अमित कुमार चौधरी की रिपोर्ट

उंटारी रोड । पलामू । उंटारी रोड प्रखंड अंतर्गत जोगा पंचायत के कुल्ही गांव में लगभग 2 वर्षों से बंद पड़ा ब्रम्ह स्थान मंदिर को पुनः खोला गया। बताते चलें कि लोगों में एक जुटता नहीं होने के कारण मंदिर को बंद कर दिया गया था जिससे किसी भी तरह का कोई पूजा अर्चना नहीं हो पा रहा था। और गांव के ही लोगों को किसी तरह का पूजा अर्चना करने के लिए गांव से बाहर जाना पड़ता था। वहीं गांव के ही वार्ड सदस्य सुनिता देवी के अगुवाई में शुक्रवार को मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद पुनः खोल दिया गया। मौके पर मुखिया नंदू चौधरी, मानदेव साह, महेंद्र पाठक, अजय पाठक, अनूप पाठक, अनुज पाठक, सकेन्दर चौधरी सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे

87 total views, no views today

नावा बाजार । पलामू । युवा समाज सेवी अमरेश शर्मा को भावपूर्ण मौन रखकर श्रंद्धाजलि दी

नावा बाजार । पलामू । बाना होटल तुकबेरा निवासी युवा समाजसेवी अमरेश शर्मा को श्रंद्धाजलि देने के लिए एक सभा का आयोजन किया गया। जिसमें दुर्गा पूजा कमिटी युवा जागृति संघ बाना होटल, दुकानदार संघ, ने अमरेश शर्मा को दो मिनट का मौन रखकर भावपूर्ण श्रंद्धाजलि दिया. मालूम हो कि बुधवार की रात्रि तुकबेरा में अमरेश शर्मा की दुर्घटना में मौत हो गयी थी। ये तुकबेरा ग्रिड में कार्यरत थे। श्रंद्धाजलि सभा में प्रमुख रविन्द्र पासवान, विश्वकर्मा समाज जिला अध्यक्ष मनोज विश्वकर्मा, वशिष्ठ मेहता, शाहनवाज हुसैन, राम पाल, अजय मेहता सत्यानंद मेहता के साथ कई लोग उपस्थित थे।

126 total views, 2 views today

धुरकी । गढ़वा । 16 यात्रियों से भरी कमांडर अनियंत्रित होकर 30 फीट गहरे खाई में गिरी

>> तालाब में पानी रहने के वजह से यात्रियों को कुछ नहीं हुआ।

धुरकी । गढ़वा । धुरकी प्रखंड मुख्यालय स्थित धुरकी खाला मुख्य पथ मे एक कमांडर जीप मे सवार 16 यात्रियों के साथ कमांडर अनियंत्रित होकर पथ के बगल मे स्थित राजा तालाब के तीस फुट गहरे खाई व तालाब मे चली गई। वही कमांडर जीप मे सवार सभी 16 यात्रि बाल-बाल बच गए, किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार का कोई चोट न नुकसान नही हुआ है। वही उक्त कमांडर को तालाब मे गिरने की सुचना मिलते ही आसपास के सैकड़ो ग्रामीणो की भीड़ घटनास्थल पर जुट गई। उसके बाद तालाब मे गिरे कमांडर जीप से सभी सवारियों को ग्रामीणो ने मदद कर बाहर निकाला, इस घटना के संबंध मे प्रत्यक्षदर्शियो ने कहा की उक्त जीप रमना से खाला की ओर जा रही थी। इसी दौरान अनियंत्रित होकर सिधे तीस फुट पथ के निचे तालाब मे चली गई तालाब में पानी रहने के वजह से यात्रियों को कुछ नहीं हुआ।

191 total views, no views today

भवनाथपुर । गढ़वा । भाजपा मंडल इकाई ने किसान चौपाल लगाकर कृषि बिल पर की चर्चा

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । भारतीय जनता पार्टी मंडल ईकाई भवनाथपुर के द्वारा भवनाथपुर के बंशानी एवं मकरी पंचायत के रोहिनिया, झगराखाड़, जिरहुला, गड़ेरियाडीह, मकरी इत्यादि गांवों में किसान चौपाल लगाकर कृषि बिल 2020 के संबंध में किसानों के बीच चर्चा की गई। मौके पर मंडल अध्यक्ष सोनाकिशोर यादव ने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई कृषि बिल 2020 किसानों के लिए संजीवनी साबित होगा। क्यूंकि इससे खरीदार और विक्रेता दोनों को लाभ मिलेगा, पहले किसान अपने कृषि उपज को ओने पौने दामों में बेचने को विवश होते थे पर अब किसानों के उपज का उचित मूल्य मिलेगा। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नरेतित्व में देश के मजदूर और किसानों के हित मे कई योजनाएं लाई गई है।

जिसका लाभ उनको मिलेगा। वही भाजपा जिला उपाध्यक्ष उमेन्द्र कुमार यादव ने कहा कि केंद्र की पूर्वर्ती सरकार के गलत नीतियों के कारण जो भी योजनाये चलाई गई वो बिचौलियावाद की भेंट चढ़ जाती थी। परन्तु अब जो भी गरीब कल्याकरी योजनायें हैं वो जमीन पर उतर रही है। विधायक प्रतिनिधि दयानंद सोनी ने कहा किसी भी देश के विकाश के लिए किसान और मजदूर की अहम भूमिका होती है और उनके जीवन स्तर का विकास भाजपा के समय मे ही हुआ है। कार्यक्रम में भजपा जिला कार्यकारिणी सदस्य संजय यादव, ब्रजेश चौबे, महेश पाल, निरंजन पाठक, कामेश्वर साह, मनोहर साह, राजेश्वर पासवान सहित अन्य कई लोग उपस्थित थे।

88 total views, 2 views today

भवनाथपुर । गढ़वा । एसडीओ ने छापेमारी कर भारी मात्रा में देसी एवं अंग्रेजी शराब जब्त

सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । बंशीधर नगर एसडीओ जयवर्धन कुमार के नेतृत्व में पुलिस ने गुरुवार को बुका गाँव स्थित रविंद्र कुमार के दुकान में छापामारी कर सात पेटी अंग्रेजी व दो पेटी देशी शराब बरामद की. पुलिस की आने की सूचना मिलते ही दुकानदार फरार हो गया. जबकि खरौंधी मोड़ स्थित एक अन्य दुकान से पुलिस ने प्रतिबंधित गुटका, तंबाकू एवं सिगरेट बरामद करते हुए दुकानदार को हिरासत में लेते हुए पूछताछ के लिए थाना लाया. वहीं पुलिस द्वारा बरामद अंग्रेजी और देशी शराब की पेटी और प्रतिबंधित गुटखा व सिगरेट को जब्त कर लिया गया.

जानकारी के अनुसार भवनाथपुर पुलिस की गस्ती दल द्वारा टाउनशिप स्थित बैंक के सामने दुकानदार द्वारा गुटका बेचते देख उसे पकड़ा जहाँ उस दुकानदार की निशानदेही पर पुलिस ने बुका गाँव निवासी रविंद्र कुमार के दुकान में छापामारी कर दूकान में अवैध तरीके से बिक्री हेतु रखा हुआ 7 पेटी अंग्रेजी शराब और 2 पेटी देशी शराब के साथ एक अन्य दूकान से पांच बोडा गुटखा और सिगरेट बरामद करते हुए उसे जब्त कर थाना लाया. साथ ही किराना दुकानों में अवैध तरीके से बिक रही शराब को लेकर एसडीओ ने पुलिस को सरकारी शराब की दुकानो की भी जांच करने की आदेश दिया. मौके पर बीडीओ रविंद्र कुमार, थाना प्रभारी सीबी सिंह, प्रशिक्षु एसआई रंजीत महतो सहीत पुलिस जवान मौजूद थे.

120 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। बजरंग दल की प्रखंड इकाई ने कमिटी विस्तार हेतु कई पदों पर हुआ चयन

कांडी से अरुण कुमार चौबे

कांडी। गढ़वा। संकट मोचन हनुमान मंदिर मझिगावां के प्रांगण में बजरंगदल की प्रखंड इकाई के द्वारा गुरुवार को एक विशेष बैठक की गई जिसमें कमिटी विस्तार पे चर्चा हुई व उपस्थित सदस्यों के समक्ष कई सभी की सर्व सहमिति से विभिन्न पदों हेतु चयन किया गया। कमिटी विस्तार करते हुए सभी ने संयोजक अरुण मिश्रा, सह संयोजक श्रवण पासवान, कोषाध्यक्ष सुदामा साह, सह कोषाध्यक्ष मुकेश चौबे उर्फ गुड्डू चौबे, मीडिया प्रभारी उमापति प्रसाद गुप्ता, सह मीडिया प्रभारी दीपू कुमार चौबे सरंक्षक के लिए उमेश कुमार सिंह का चयन किया गया। प्रखंड अध्यक्ष ने सभी बजरंगी भाइयों को संबोधित करते हुए कहा कि कमिटी का विस्तार इसलिए किया गया है कि ताकि क्षेत्र में धर्म के प्रति आस्था को और अधिक बढ़ाया जाए। क्योंकि इस मोबाइल की युग में लोग अपनी धर्म को भूलते जा रहे है तो हमरा यह लक्ष्य है कि हिन्दू धर्म के प्रति लोग ज्यादा प्रेरित हों। मौके पर प्रखंड अध्यक्ष शशि रंजन दुबे, प्रखंड संयोजक ओमप्रकाश मेहता, अनुज पांडेय, वीरेंद्र सिंह, बाबूलाल राम , बलवंत सिंह, अरुण मिश्रा, गुड्डू चौबे, दीपू चौबे, नीलेश चौबे, उमापति, श्रवण पासवान, राजन चौबे, नितेश चौबे सहित कई लोग उपस्थित थे।

128 total views, no views today

धुरकी । गढ़वा । अनुमंडल पदाधिकारी ने धुरकी प्रखंड का किया निरक्षण

धुरकी । गढ़वा । श्री बंशीधर नगर के अनुमंडल पदाधिकारी जयवर्धन कुमार ने धुरकी प्रखंड के पनघटवा अम्बाखोरेया भंडार गाँव का भ्रमण कर धुरकी प्रखंड कार्यालय में अचानक पहुच गए । उनके अचानक पहुचने पर सभी प्रखंड व अंचल कर्मियो में अफरा तफरी मच गई । पहुँचकर बीपीयो डिम्पल गुप्ता से विकास कार्यो का जायजा लिया तथा सभी लोगो रोजगार मुहैया कराने के साथ जरूरी निर्देश भी दिये साथ ही अंचल कर्मियों के साथ बैठक कर भुमि सम्बंधी जानकारी लेकर अतिक्रमण हटाने 30 दिनो मे दाखिल खारिज करने का बन्दोबस्त किये गए भुमि का अपगेरेटेसन करने का आदेश देते हुए सख्ती से लागु कराने के आदेश दिया उन्होंने कहा कि जो लोग अतिक्रमण किये है उन्हे तत्काल नोटिस देकर हटाने को कहे नही सुनने पर सख्ती करे इस दौरान अंचलकर्मी शशी कुमार विकास सिंह सुरेन्द्र गुप्ता अमबुज जायसवाल संतोष जायसवाल सहित कई लोग उपस्थित थे।

23 total views, no views today

केतार | गढ़वा | सब स्टेशन का निरीक्षण करते भजपा नेता

> उद्घाटन के बाद भी सब स्टेशन में नही हो सकी बिजली आपूर्ति

केतार | गढ़वा | प्रखंड क्षेत्र के नावाडीह ग्रामीण 6 माह पूर्व बनकर तैयार नवनिर्मित विद्युत सब स्टेशन के चालू नहीं कराए जाने पर बुधवार को भाजपा मंडल अध्यक्ष कन्हाई प्रसाद के नेतृत्व में दर्जनों कार्यकर्ताओं ने विद्युत सब स्टेशन का निरीक्षण कर नारजगी जाहिर किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि उक्त विद्युत सब स्टेशन का उद्घाटन कई माह पूर्व हो चुका है इसके बावजूद विभागीय लापरवाही के कारण विद्युत सब स्टेशन से विजली सप्लाई नहीं की जा रही है जो बिल्कुल गलत है।उन्होंने कहा कि यदि 1 सप्ताह के भीतर उक्त नवनिर्मित विद्युत सब स्टेशन से केतार प्रखंड मैं विद्युत सप्लाई नहीं की जाती है तो बाध्य होकर भाजपा प्रखंड इकाई
केतार की ओर से सरकार एवं विभाग के विरुद्ध आंदोलन शुरू किया जाएगा। इस मौके पर भाजपा नेता उमेश दुबे, त्रिपुरारी सिंह,रामप्रवेश ठाकुर,उपेंद्र राम ईत्यादि अन्य लोग उपस्थित थे।

16 total views, no views today

केतार | गढ़वा | सबका साथ सबका विकास योजना को लेकर ग्राम सभा का आयोजन

ग्राम सभा में उपस्थित ग्रामीण

केतार | गढ़वा | प्रखंड क्षेत्र के बिभिन्न गावो में सबकी योजना सबका विकास चल रही ग्राम सभा योजना अंतर्गत मंगल को परसोडीह पंचायत के बाँसडीह गाँव मे रोजगार सेवक की अध्यक्षता में ग्राम सभा का आयोजन किया गया उक्त ग्राम सभा मे सर्वसम्मति से कुल 150 विभिन्न योजनाओं का चयन किया गया।वही परती कुशवानी पंचायत के ग्राम बतो कला में भी कुल 200 योजनाओ का चयन किया गया। ग्राम सभा प्रतिनियुक्त पंचायत सेवक राजकुमार राम एवं रोजगार सेवक आलोक तिवारी ने उपस्थित ग्रामीणों को सम्बन्धित योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया एवं अधिक से अधिक सरकारी लाभ से जुड़ने का आग्रह भी किया ताकि सरकार का मुख्य उद्देश्य सबका साथ सबका विकाश सफल हो सके।ग्राम सभा मे मुख्य रूप से कूप निर्माण, समतलीकरण, मेड़बंदी, तालाब निर्माण,सड़क निर्माण,पशु शेड,बकरी शेड,जलमीनार,पीसीसी सड़क निर्माण इत्यादी योजनाए लिए गए।

13 total views, no views today