Ketar news garhwa | राज्यपाल के नाम 5 सूत्री मांग पत्र सौपते बीडीओ को राजद कार्यकर्ता

केतार से इम्तेयाज़ आलम की रिपोर्ट

केतार : राष्ट्रीय जनता दल के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष अभय कुमार सिंह के निर्देशानुसार केतार प्रखंड विकास पदाधिकारी नितेश भास्कर को राजद के प्रखंड इकाई प्रखंड अध्यक्ष गोपाल विश्वकर्मा,प्रदेश सचिव महेंद्र पाल के नेतृत्व में राज्यपाल रमेश बैस के नाम 5 सूत्री मांग पत्र सौंपा।

मांग पत्र में डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस, खाद्य सामग्री के बढ़ते मूल्यों को कम, नियंत्रण करना। किसान विरोधी बिल को वापस लेने,बढ़ते भ्रष्टाचार पर नकेल कसने, शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की मांग शामिल है।

मौके पर महेंद्र पाल, मोहम्मद ताजामुल अंसारी, धमेंद्र गुप्ता,संतोष सिंह,शम्भू सिंह खरवार,कामेश्वर सिंह, रमेश राम सहित राजद के सभी सदस्य उपस्थित थे।

Ketar news garhwa | राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बच्चों को किया गया विशेष स्वास्थ्य जांच

केतार से इम्तेयाज़ आलम की रिपोर्ट

केतार : केतार प्रखंड में स्थित हेल्थ वैलनेस सेंटर पाचाडुमर में झारखंड सरकार के निर्देशानुसार राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रखंड के शून्य से अठारह वर्ष के बच्चों का स्वास्थ्य जांच किया गया।

जिनमें से 37 बच्चों को क्रोनिक विमारी के रूप में चिन्हित किया गया।चिन्हित किए गए बच्चों में हाथ पैर टेड़ा,होठ सट्टा,बधिर जैसे विमारी से ग्रसित है।बताते चले कि झारखंड सरकार के निर्देशानुसार 26 जुलाई से एक अगस्त तक शून्य से 18 वर्ष के बच्चों को स्वास्थ्य जांच कर क्रोनिक विमारी से ग्रसित बच्चों को चिन्हित कर डेटा उपलब्ध कराना था।

क्रोनिक विमारी से ग्रषित बच्चों को सरकार मुफ्त इलाज कराएगी।इस मौके पर डॉक्टर निशंक नि श्रम, बीटीटी अनुज कुमार, धर्मजीत राम,इंद्रदेव राम एएनएम चिंता कुमारी, आदि लोग उपस्थित थे।

Dandai news today । डंडई पुलिस के द्वारा आधी रात में बालू लदा ट्रैक्टर को किया गया जब्त

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । डंडई में अवैध बालू का अवैध धंधा रुकने का नाम नहीं ले रहा है। जबकि लगातार प्रशासन द्वारा कार्रवाई करते हुए अवैध बालू ढुलाई करते हुए पकड़े जाने पर ट्रैक्टर को जप्त करते हुए उनपर कानूनी कार्रवाई की जा रही है। फिर भी लोग बालू के अवैध कारोबार में लगे हुए हैं। इसी का ताजा उदाहरण मंगलवार रात्रि का है।डंडई दानरो नदी से रात्री में अवैध ढंग से बालू लोड कर ले जा रहे एक ट्रैक्टर को रात्रि ग्रामीणों ने पकड़ कर थाने के हवाले कर दिया है। जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात्रि लगभग 11:00 बजे डंडई निवासी सकेंद्र मेहता द्वारा अपने ट्रैक्टर से दानरो नदी के बगीचा घाट से बालू का अवैध ढुलाई किया जा रहा था, ट्रैक्टर की आवाज की हल्ला से ग्रामीण जग गए और देखा कि ट्रैक्टर से बालू की ढुलाई की जा रही है तभी लोगों ने ट्रैक्टर को पकड़ कर थाना में सुचना कर दी जिस पर थाना द्वारा उक्त ट्रैक्टर को जप्त कर थाना परिसर में लगा दिया गया है। मामले को लेकर अंचलाधिकारी चोनाराम हेंब्रम ने बताया कि ट्रैक्टर को जप्त कर थाना के संरक्षण में लगा दिया गया है और आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

Sagma News Today Garhwa । भारी बारिश से पुल टूट जाने से जन जीवन अस्त व्यस्त

सगमा से संतोष कुमार कि रिपोर्ट

सगमा । गढ़वा । इन दिनों बारिश ने तबाही मचा के रख दिया है, कहीं घर गिरा, तो कहीं बांध, तालाब, पोखरा, पुल, पुलिया बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। लोगों के आवागमन पूरी तरह रूक गया है, उसी में एक गढ़वा जिले के
सगमा प्रखंड के बीरबल गांव स्थित मलिया नदी कब्रिस्तान के सामने पुल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। इस पुल के टूटने से ग्रामीणों को बहुत परेशानी ऑन का सामना करना पड़ रहा है। नदी में बाढ़ आने से ग्रामीणों में भय बना हुआ है। घटनास्थल पर ग्रामीणों में विकास यादव,नूर अंसारी, महेंद्र साह, राजू शाह अजय गुप्ता, महबूब अंसारी, मनोज गुप्ता, सभी ने बताया की अचानक भारी बारिश से पुल के टूट जाने से जन जीवन बिल्कुल अस्त व्यस्त हो गया है, ग्रामीणों ने आवागमन के लिए अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि से कोई विकल्प निकालने की मांग की है।

Palamu | मेडिकल कॉलेज भवन के निर्माण कार्यों में लाएं तेजी: आयुक्त

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भवन का निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए दिसंबर 2022 तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। साथ ही अन्य निर्माण कार्य एवं बुनियादी सुविधाएं बहाल कराना सुनिश्चित करें। निर्माण कार्य सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं बहाल करने हेतू सभी संबंधित विभाग एवं निर्माण एजेंसी समन्वय के साथ कार्य करें, ताकि समय रहते सभी सुविधाएं बहाल हो सके और सुसर्जीत मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल शुरू हो सके। उक्त बातें आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने कही। वे आज आयुक्त कार्यालय में मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भवन सहित अन्य निर्माण कार्य एवं बुनियादी सुविधाएं बहाल कराए जाने संबंधी प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

आयुक्त ने कॉलेज में शुद्ध पेयजल की पर्याप्त सुविधा देने का निदेश पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को दिया। पानी कनेक्शन के लिए मेडिकल कॉलेज द्वारा पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल में आवेदन कराने का निर्देश आयुक्त ने दिया। साथ ही बिजली व्यवस्था सुनिश्चित कराने का भी निर्देश बिजली निगम के कार्यपालक अभियंता को दिया। आयुक्त ने छात्रावास के सभी कमरों में वार्डरोब का निर्माण कार्य शीघ्र कराने का निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान आयुक्त को बताया गया कि भवन निर्माण कार्य में गति आई है। निर्धारित अवधि को ध्यान में रखकर कार्य हो रहे हैं। चार लेक्चर हॉल का कार्य पूर्ण हो चुका है। लेक्चर हॉल में फर्नीचर इंस्टोलेशन का कार्य भी किया जा चुका है। अस्पताल निर्माण के लिए अधिग्रहण की जाने वाली भूमि पर फॉरेस्ट क्लीयरेंस की समस्या को लेकर आयुक्त ने पलामू उपायुक्त को निर्देश दिया है कि वन विभाग को जो जमीन दी जानी है, उसे देने संबंधी कार्रवाई करें। मेडिकल कॉलेज के प्रत्याशी द्वारा महिला छात्रावास हेतु महिला होमगार्ड की आवश्यकता को देखते हुए आयुक्त के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक द्वारा महिला होमगार्ड की व्यवस्था की जा चुकी है। मेडिकल कॉलेज से अस्पताल की दूरी को देखते हुए छात्र-छात्राओं को अस्पताल आने-जाने हेतु बस की सुविधा के लिए विभागीय सचिव को पत्र भेजा गया है। आयुक्त ने मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यो की प्रगति से अवगत कराते रहने का भी निर्देश दिया है।

Garhwa news today । बीडीओ की अध्यक्षता में आवास योजना की समीक्षात्मक बैठक

गढ़वा से दिनेश कुमार की रिपोर्ट

गढ़वा । आज प्रखंड विकास पदाधिकारी गढ़वा श्री कुमुद झा की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। प्रखंड कार्यालय गढ़वा में आयोजित उक्त समीक्षात्मक बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा विभिन्न आवास योजनाओं के मुख्य बिंदुओं की क्रमवार समीक्षा की गई। मौके पर उन्होंने सभी नव पदस्थापित पंचायत सचिव को आवास से संबंधित रिजेक्टेड लिस्ट की भौतिक जांच करते हुए योग्य /अयोग्य लाभुकों का कारण सहित प्रतिवेदन प्रखंड कार्यालय में 2 दिनों के अंदर जमा करने का निर्देश दिया है । इसके साथ ही उन्होंने लंबित इंदिरा आवास को 15 अगस्त 2021 तक आपूर्तिकर्ता का सहयोग लेते हुए शत प्रतिशत पूर्ण करने हेतु संबंधित पंचायत सचिव को निदेशित किया है। वहीं प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा लंबित बाबासाहेब अंबेडकर आवास योजना तथा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभुक वार स्थल निरीक्षण करते हुए अपेक्षित प्रगति लाने हेतु पंचायत सचिव को निदेशित किया गया है।
बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री कुमुद झा के अलावा प्रखंड समन्वयक तथा  पंचायत सचिव मौजूद थे।

Dhurki News Garhwa । सूचना अधिकार 2005 के तहत मांगे गए जवाब का वरीय अधिकारी द्वारा कोई कार्रवाई नहीं

धुरकी से संतोष कुमार की रिपोर्ट

धुरकी । गढ़वा । किसी भी योजना का आप सूचना के अधिकार के तहत जवाब ले सकते हैं, जी हां वैसे तो हमारे देश में कानूनों की कमी नहीं है, लेकिन कानून का पालन करना सबसे महत्वपूर्ण बात है, वैसी ही एक युवक जो धुरकी प्रखंड स्थित खुटिया पंचायत के परास पानी खुर्द निवासी अमरेश यादव ने बताया की खुटिया पंचायत स्थित
बालूघाट वित्तीय अनियमित पर कोई ठोस कार्रवाई अभी तक नही हुई। धुरकी प्रखंड के खुटीया पंचायत मुखिया के द्वारा वित्तीय अनियमित किए जाने पर ग्राम परासपानी खुर्द गाँव के युवा समाज सेवी अमरेश प्रसाद यादव द्वारा सूचना अधिकार अधिनियम 2005 के तहत में खुटिया बालू घाट निलामी 2016, 17, 18 का पैसो से होने वाली योजनाओं का जानकारी 14 जून 2021 को सुचना के अधिकार के तहत मंगा किया गया। जिसमे मुझे 29 जून 2021 को सूचना के तहत जानकारी प्राप्त हुआ कि 2016 से 2021 तक कुल राशि 29 लाख रुपये खुटीया पंचायत में आया। जिससे 47 योजना किया गया, जो 45 चापाकल ,दो पथ मरम्मती किया गया।

इसके बाद मैं तत्कालीन धुरकी प्रखंड विकास पदाधिकारी को लिखित आवेदन दिया जांच करने के लिए जो कि प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा जांच में वितीय अनियमितता पाया गया। 45 चापाकल और दो पथ मरम्मती किया गया है । फिर प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा वरीय पदाधिकरी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी को जांच प्रतिवेदन दिया गया। जिसका ज्ञापक 732 दिनांक 01जुलाई 2021 है। जोकि 26 दिन हो गए। जांच करने हेतु आवेदन दिए हुए लेकिन जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा किसी भी प्रकार का अभी तक खुटिया पंचायत बालूघाट का वितीय अनियमितता पर कोई कार्रवाई नही की गई है

इससे ये जाहिर साबित होता है कि जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा संज्ञान में नहीं लिया गया है। ये जनहित में बिल्कुल निन्दनीय है। अगर किसी प्रकार का कोई कार्रवाई नही होता है तो प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा जो जांच प्रतिवेदन कॉपी मिला है। मैं उसे लेकर वरीय अधिकारी के पास फिर शिकायत करूँगा और बाध्य होकर धरने पर भी बैठुंगा।

Dhurki News Garhwa । सूचना का अधिकार की उड़ रही धज्जियां, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

धुरकी से संतोष कुमार कि रिपोर्ट

धुरकी । गढ़वा । हवा और पानी के बिना मनुष्य एक पल भी जीवित नहीं रह सकता है, जल के बिना एक-एक जीव जंतु तरसते हैं, और यदि यही जल आवश्यकता से अधिक मात्रा में जो जाती है, लोगों जन जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है । जी हांnघटना धुरकी प्रखंड स्थित गनियारी कलां गांव की है। जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात्रि में लगातार भारी वारिश ने गनियारी कलां निवासी हरिहर सिंह पिता कर्मन सिंह का बैल और गाय तेज पानी के बहाव में आकर बह गया। जिससे बैल एवं गाय की मौत हो गई। गनियारी कला के युरिया नदी में दो बैल, दो गाय बाढ़ से बह गया। जिसमें दो गायों को नदी से छानकर निकाला गया। जिसमें दो गाय की मौत हो गई और बैल बह गया। जिसकी जानकारी झामुमो पंचायत अध्यक्ष प्रेम वनतसिंह ने स्थल पर जाकर के विभागीय पशु चिकित्सक डॉक्टर से संपर्क कर उसे पोस्टमार्टम के लिए आगरा किया एवं आपदा के तहत परिजनों को सरकारी लाभ दिलाने का भरोसा दिया गया। तत्काल अंचला अधिकारी से बात करके उसे मुआवजा की आवेदन देने के लिए कहा गया। जिसमें अंचल पदाधिकारियों को लिखित आवेदन देकर के मुआवजा की आपदा के तहत मुआवजा की मांग किया गया। एवं परिजनों की रो-रोकर बुरा हाल है। क्यूंकि अभी धान रोपनी का समय था। यह बैल गाय हरिहर सिंह पिता कर्मन सिंह सिंह का था। इस दुख की घड़ी में झामुमो प्रखंड अध्यक्ष ने उनके परिवार को ढांढस बताया एवं जो भी सरकारी सहायता हो हरसंभव दिलाने का प्रयास करूंगा ।

Mediningar Palamu News | नगर निगम की समस्याओं को लेकर आयुक्त ने की बैठक

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी की अध्यक्षता में आज मेदिनीनगर नगर निगम की समस्याओं के संबंध में बैठक आयोजित की गई। आयुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में नगर निगम क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करते हुए आयुक्त ने प्लान बनाकर प्राथमिकता के आधार पर जनसमस्याओं को दूर करने का निदेश नगर आयुक्त को दिया। आयुक्त ने पुलिस अधीक्षक एवं सदर अनुमंडल पदाधिकारी के साथ मिलकर निगम क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने हेतु प्लान तैयार करने का निर्देश दिया है।

आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने मेदिनीनगर नगर निगम क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को दूर करने संबंधी बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए शुद्ध पेयजल की उपलब्धता, यातायात की सुदृढ़ व्यवस्था रखने, होल्डिंग टैक्स की वसूली बढ़ाने, सेल्फ एंप्लॉयमेंट पर विशेष ध्यान रखने, वेंडर मार्केट का निर्माण कर फूटपाथ पर दुकान लगाने वाले व्यक्तियों को स्थाई रूप से भवन में सिफ्ट करने, सभी भवनों के लिए रेनवाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य करने, नक्शा पास करते समय रेन वाटर हार्वेस्टिंग का प्रावधान रखने आदि निदेश दिया।

आयुक्त ने कहा कि पलामू कम बारिश वाला क्षेत्र है। ऐसे में जल संचयन की दिशा में सभी को मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। सरकारी एवं निजी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की सुविधा होने से भूमिगत जल स्तर ठीक होगा। इससे कुआं एवं चापाकल आदि जल स्रोत को सूखने की समस्या नहीं होगी। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण हेतु नक्शा तैयार करते समय ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था करने का निदेश दिया। उन्होंने कम खर्च पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण की विधि अपनाने की दिशा में कार्य करने का निदेश दिया।

Breaking News Barwadih Latehar | आमने- सामने हुई दो बाईकों की भीषण टक्कर, दो गंभीर

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । बरवाडीह प्रखंड के कुल्हिनाला के नजदीक दो बाईकों में हुआ भीषण टक्कर। बरवाडीह डालटनगंज के मुख्य मार्ग के कुल्हिनाला के नजदीक कंचनपुर निवासी लोकनाथ केसरी पिता केदारनाथ केसरी उम्र 28 वर्ष अपनी पत्नी रानी सिंह के साथ बरवाडीह से बाजार करके अपने घर लौट रहे थे। ये कंचनपुर के रहने वाले है। तभी उसी समय दूसरे दिशा कुतमु से बरवाडीह के रास्ते आ रहे एक अन्य बाइक सवार जितेंद्र पासवान, पिता बंधन पासवान उम्र 28 वर्ष और अवधेश पासवान पिता विजय पासवान उम्र 27 वर्ष बरवाडीह आ रहे थे । तभी दोनों के बीच आमने-सामने कुल्हिनाला के समीप भीषण टक्कर हो गई। जिसमें दोनों बाइक सवार व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए। मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने पुलिस प्रशासन को इस घटना की जानकारी दी। बरवाडीह के थाना प्रभारी श्री निवास सिंह ने अपने टीम के साथ घायल व्यक्ति को एम्बुलेंस और टेम्पू के सहयोग से बरवाडीह हॉस्पिटल लाये। जंहा चिकित्सक जे पी साहू ने ड्रेसर राजेश चंद्रा, कुंदन और सहयोगी स्वास्थ्य कर्मी के साथ प्राथमिक उपचार किये। जिसमें गंभीर रूप से दो घायलों जितेंद्र पासवान और अवधेश पासवान को बेहतर इलाज के लिए MMCH डालटनगंज रेफर कर दिया गया है।

Mediningar untari road palamu | सावन की पहली सोमवारी पर शिवालयों में उमडी भीड़

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – उंटारी रोड प्रखंड क्षेत्र विभिन्न शिवालयों में सावन की पहली सोमवारी पर बाबा भोले भंडारी के श्रद्धालुओं की भीड़ उमडी रही. वही प्रतापूर में नवनिर्मित शिव संपत धाम मंदिर में कांवर यात्रा निकाली गयी. कांवर यात्रा में श्रद्धालू कोयल नदी के दुमुहान से जल उठाकर करीब दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित श्री शिव संपत धाम मंदिर में जलाभिषेक किए. इस दौरान उंटारी रोड सहित पूरे क्षेत्र में हर हर के जयघोस से गूंजता रहा वहीं जलाभिषेक करने हेतु श्रद्धालुओं की ताता लगा रहा।वहीं शिव संपत धाम मंदिर में मुख्य रूप से एफपीओ राज्य प्रभारी प्रफुल सिंह, मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष अरबिंद सिंह, कोषाध्यक्ष आरसी यादव, मीडिया प्रभारी वेद प्रकाश शर्मा ने विशेष पूजा अर्चना की. अध्यक्ष श्री सिंह ने बताया कि शिव संपत धाम में श्रावणी मेला पूरे सावन माह तक चलेगा साथ ही श्रद्धालू की सुविधा हेतु दो – दो मीटर की दूरी पर लाइनिंग की गई ताकि किसी भी तरह का कोई दिक्कत नहीं हो. वही पूजा अर्चना में कोविड प्रोटोकोल का पालन करते हुए देखा गया।

Mediningar Manatu Palamu | सीआरपीएफ 134 बटालियन ने किया पौधारोपण

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – मनातू प्रखंड के सीआरपीएफ 134 बटालियन ने रविवार को पौधारोपण कर लोगों को पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया। उन्होंने लोगों से पर्यावरण को सुरक्षित रखने की अपील करते हुए कहां कि अधिक से अधिक पौधे लगाने की बात कही सीआरपीएफ 134 बटालियन कमांडेंट अरुण देव शर्मा ने लोगों से अपील की कहा कि आप अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। और हमारी प्रक्रिया के सुंदरता के साथ पर्यावरण पेड़ पौधे पर निर्भर हैं प्राचीन काल ने ही वृक्षों ने ही मानवजाति को कई प्राकृतिक आपदाओं से बचाया इसलिए हम सभी को मिलकर पर्यावरण को सुरक्षित रखना चाहिए पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत कमांडेंट सहायक अरुण देव शर्मा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सामूहिक रूप से सभा में शिक्षण केंद्र अनुकरणीय है इससे दूसरों को भी सीख लेने की जरूरत है उन्होंने कहा कि अगर सभी इस तरह अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए आगे आएंगे तो ना सिर्फ पर्यावरण संतुलन होगा बल्कि हम सब को भी स्वच्छ वायु के रूप में जीवन दान रहेगा महानिदेशक झारखंड सेक्टर के मेघा प्लान स्टेशन के तहत 134 बटालियन के रि पु बल के कमांडेंट महोदय अरुण देव शर्मा के निर्देश पर 134 बटालियन के रि पु बल मनातू पुलिस द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम का मनातू ब्लॉक में आयोजन किया गया जिसमें सेमल पीपल बरगद निम अमला करंज सागवान बेल इत्यादि का वृक्षारोपण किया गया इस कार्यक्रम में शशिकांत कुमार सहायक कमांडेंट ने ग्रामीणों को वृक्षारोपण तथा पर्यावरण के बारे में जागरूक किया तथा बताया कि दिनांक 25 साथ 2021 को 1 दिन में लाटरी प्लान टेंशन वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जाएगा इसमें पहले से ही वृक्षारोपण कार्यक्रम में वृक्ष लगाए गए थे इसके अलावा सीआरपीएफ 134 बटालियन समवाय ने 100 पौधा और लगाएं इस वृक्षारोपण के मौके पर सीआरपीएफ 134 बटालियन के निरीक्षक मदन सिंह उप निरीक्षक संजीव कुमार स॰ उप॰ निरीक्षक सतीश कुमार मिश्रा चंद्र भूषण प्रसाद सिंह और जीडी॰अंकेश कुमार सिपाही कृष्णा कुमार तथा कंपनी के जवान उपस्थित रहे,

Palamu | तेजस्विनी योजना को सिर्फ एक योजना नही,बल्कि मिशन मानकर कार्य करे: उपायुक्त

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – तेजस्विनी योजना को सिर्फ एक परियोजना समझकर नहीं बल्कि इसे मिशन मानकर कार्य करे ताकि जिले की किशोरियों को आत्म निर्भर कर बनाया जा सके।
तेजस्विनी योजना सिर्फ एक परियोजना नहीं अपितु एक मिशन है जो जिले की बालिकाओं को नयी जिदगी प्रदान करेगा।जिससे किशोरियों के जीवन में बड़े स्तर पर बदलाव लाया जा सकता है। बस ज़रूरत है तो हम सबको एक टीम की तरह काम करने की।यह बातें उपायुक्त शशि रंजन ने कहीं।bवे सोमवार को समाहरणालय के सभागार में तेजस्विनी परियोजना के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।इस समीक्षा बैठक में तेजस्विनी परियोजना के सभी ब्लॉक को-ऑर्डीनेटर,जिला कार्यक्रम पदाधिकारी,जिला समन्वयक व अन्य मौजूद थे।

तेजस्विनी परियोजना की समीक्षा के दौरान उपायुक्त श्री रंजन ने कहा कि जिले में वैक्सीनेशन को बढ़ाने में तेजस्विनी की युवतियों की अहम भूमिका है,वे लोगों को अपने स्तर से जागरूक कर लोगों को वैक्सीन के लिए प्रेरित कर सकती हैं जिससे लोगों में फैले वैक्सीन की भ्रांतियां दूर होंगी। उन्होंने तेजस्विनी क्लब से जुड़े युवतियों के माध्यम से वैक्सीनेशन हेतु लोगों को जागरूक करने में भरपूर सहयोग लेने की बात कही।उपायुक्त ने सभी ब्लॉक कोऑर्डिनेटर को तेजस्विनी परियोजना के अंतर्गत 14 से 24 साल तक की किशोरियों एवं युवतियों को समाज के मुख्यधारा में लाने के लिए लगातार प्रयासरत रहने की बात कही।इसके अलावे उपायुक्त ने तेजस्विनी क्लब स्तर पर खुले 1243 तेजस्विनी सेनेटरी पैड बैंक को नियमित रूप से संचालित करने की बात कही ताकि तेजस्विनी से जुड़े किशोरियों एवं युवतियों को अधिक से अधिक लाभान्वित किया जा सके साथ ही उन्होंने लाइफ स्किल ट्रेनिंग के चारों मॉड्यूल पर जल्द से जल्द प्रशिक्षण का कार्य पूर्ण करने पर बल दिया।

बैठक में तेजस्विनी योजना के जिला समन्वयक गनौरी विश्वकर्मा ने बताया कि जिले में 1362 तेजस्विनी क्लब के माध्यम से 14 से 24 वर्ष के किशोरियों एवं युवतियों को सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।उन्होंने सभी ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर से ऐसे सभी तेजस्विनी क्लबों का मॉनिटरिंग निरंतर रूप से करते रहने की बात कही।

Kharaundhi news garhwa । सामाजिक संस्था सोशल इनोवेशन ग्रुप के मिशन द्वारा पौधारोपण अभियान

खरौंधी से योगेन्द्र प्रजापति की रिपोर्ट

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी सामाजिक संस्था सोशल इनोवेशन ग्रुप के मिशन 5100 पौधारोपण अभियान के तहत आज संस्था के संस्थापक सदस्य अभिजित सिंह के नेतृत्व में करीवाडीह उत्क्रमित उच्च विद्यालय (भलूही) के प्रांगण में हेडमास्टर राजा राम सिंह के उपस्थिति में 25 फलदार पौधे लगाएं गए। खरौंधी प्रखंड में पौधारोपण एवं पौधा वितरण कार्यक्रम का जिम्मा लेने वाले संस्था के संस्थापक सदस्य अभिजित सिंह ने मिशन 5100 पौधारोपण अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमारा लक्ष्य है प्रदूषण मुक्त ऑक्सीजन युक्त वातावरण बनाना । इसे बनाने का जो साधन है वह सिर्फ और सिर्फ पौधारोपण से ही संभव हो सकता है।मौके पर उपस्थित हेडमास्टर राजा राम सिंह एवं समिति के अध्यक्ष शर्मा यादव ने संस्था के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे संस्थान को समाज एवं देश को जरूरत है, जो पर्यावरण के बारे में सोचते हों और निस्वार्थ भाव से देश और प्रकृति के लिए कार्य कर रहे हैं। अगर वातावरण को शुद्ध रखना है तो पौधारोपण ही एकमात्र विकल्प है। किसी अकेले की सरकार , संगठन या प्रशासन कुछ नहीं कर सकता । जब तक की पर्यावरण के प्रति लोग जागरूक नहीं होंगे ।मौके पर समिति के अध्यक्ष शिवशंकर राय, रिंकु सिंह, राजू रंजन चंद्रवंशी,सोनू चंद्रवंशी,जितेंद्र यादव, भगवान सिंह, उमेश पाल ,शिशु पाल, नजरूल आलम, संजीत चंद्रवंशी, सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।

Dhurki News Today Garhwa । झारखंड मुक्ति मोर्चा का कमिटी पंचायत विस्तार का कार्य जोरों पर

धुरकी से संतोष कुमार कि रिपोर्ट

धुरकी । गढ़वा । झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रखंड अध्यक्ष धीरेंद्र कुमार यादव ने सभी पंचायतों में पुनर्गठन की तिथि घोषित कर दिया है। जिसमें 25.7.2021 को गनियारी कला एवं 26.7.2021 को धुरकी एवं 27. 7.2021 को रक्सी 28.7.2021 को टाटीदीरी 1.8.2021 को अंबाखोरया 2. 8.2021 को खुटीया 4.8.2021 को खाला 5.8.2021 को भंडार में तिथि निर्धारित किया गया है ।

उन्होंने कहा कि जिला कमेटी के निर्देशानुसार धुरकी प्रखंड के सभी पंचायतों में झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी के पंचायत कमेटी का विस्तार किया जाना है जिसमें पुराने कार्यकर्ता के साथ साथ नए कार्यकर्ता को भी पार्टी में जगह दिया जाएगा, तथा पंचायत चुनाव की तैयारी पर चर्चा हुई, गनियारी पंचायत में हुआ पंचायत विस्तार गठन का कार्यक्रम जिसमें प्रेम वनत सिंह को पार्टी के अध्यक्ष बनाया गया एवं उमेश कुमार साह को पार्टी के सचिव बनाया गया और कोषाध्यक्ष रामचंद्र सिंह को बनाया गया. इसमें पंचायत प्रभारी रामलाल सिंह को बनाया गया जिसमें पार्टी के सक्रिय सदस्य के रूप में 30 सदस्य का चयन किया गया । जिसमें कृष्णा सिंह, शंभू सिंह, रामलाल सिंह, कुलदीप सिंह, नीतीश कुमार सिंह, राज कुमार सिंह, संतोष कुमार सिंह, कृष्णा सिंह, महेंद्र सिंह, प्रकाश सिंह, कुलदीप सिंह, रामचंद्र सिंह, शंभू सिंह, राजकुमार खरवार, सुभाष गुप्ता इत्यादि 30 सदस्य सक्रिय कमेटी का गठन किया गया जिसमें महिला मोर्चा के नेत्री पचिया देवी, संतोषी देवी किरण देवी, विमला देवी, लालती देवी, बसंती देवी, उषा देवी, रानी देवी, इस अवसर पर पार्टी के प्रखंड सचिव सगीर अंसारी एवं पार्टी के उपाध्यक्ष अभय चंद्रवंशी एवं बड़ी संख्या में महिला एवं पुरुष उपस्थित थे ।

Barwadih News Today Latehar | पूजा ने मनाई अपनी 18वीं जन्मदिन

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । बरवाडीह प्रखंड के खुरा गाँव की निवासी पूजा यादव ने मनाई अपनी 18वीं जन्मदिवस। आशीर्वाद के रूप में सबसे पहले पूजा की माँ ने उसे तिलक लगाई और उसके बाद उसे आरती उतारकर लंबी उम्र की कामना की। पूजा ने केक काटी और अपनी माँ को सबसे पहले खिलाई। उसके बाद अपने बहन, जीजा, मामा , शिक्षक और दोस्तो को भी खिलाई।पूजा ने कही कि मैं 18 वर्ष की हो गई हूँ। अब मैं भी नोकरी का फॉर्म भर सकती हूँ। मैं दिन रात पढ़ाई कर के एक अच्छा जॉब लुंगी। गरीब और असहाय लोगो को सहायता करूंगी। पापा और मम्मी के संस्कार का पालन करूंगी। अब मैं भी कोरोना का वैक्सिन लेकर कोरोना पर विजय प्राप्त करूंगी। और अगल बगल के लोगो को कोरोना का वैक्सिन लेने के लिए प्रेरित करूंगी। सरकार का हर नियम का पालन करूंगी। शिक्षक आनंद कुमार ने पूजा को आशीर्वाद के साथ ढेर सारी बधाई दिए। और कहे कि तुम्हारा 18 वर्ष पूरा होने का मतलब तुम अब जॉब का फॉर्म भरने लायक हो गई हो। खूब तैयारी करो और जॉब लेकर हमारे भारत देश के साथ-साथ अपने गाँव, परिवार और शिक्षक का नाम रौशन करो। मोके पर उपस्थित संगीता कुमारी, सिंपल कुमारी, सोनी कुमारी, रिया कुमारी, मुस्कान कुमारी, अंकिता कुमारी, प्रिया कुमारी, चांदनी कुमारी, सन्नी कुमार तथा समस्त परिवार और दोस्त लोग मौजूद थे।

Kandi news garhwa। कांडी के विकास पर किसी नही है ध्यान

कांडी से अरुण कुमार चौबे की रिपोर्ट

कांडी। गढ़वा । कांडी प्रखंड में सड़क की हालत पर युवा समाज सेवी तथा जीप प्रत्यासी दिनेश कुमार ने चिंता जताते हुए कहते हैं कि जब क्षेत्र की समस्या दिन प्रतिदिन कम होने लगे तो समझ लेना चाहिए कि क्षेत्र की विकास की पीठ अग्रसर है, लेकिन सड़क की हालत कांडी प्रखंड में इतनी दयनीय है कि यह कहना गलत होगा कि कांडी प्रखंड में विकास हो रहा है। कांडी पेट्रोल पंप से मुहम्मदगंज की ओर जाने वाली मुख्य सड़क की स्थिति बहुत ही दयनीय है। सड़क पर जगह-जगह गढ्ढे होने के वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पेट्रोल पंप से महज कुछ ही दूरी पर एक पुलिया है जो एक बड़े खतरे को आमंत्रित कर रही है। कांडी के अधिकारियों व बड़े बड़े नेताओं के ऊपर तंज कसते हुए कहते हैं कि बड़ी ताज्जुब की बात है कि समस्या इतनी है। और इस पर किसी की भी ध्यान नही जाता है। जिससे यह साफ जाहिर होता है कि क्षेत्र का ध्यान इन पर नही है।

Dhurki News Today Garhwa । धुरकी भाजपा मंडल कार्य समिति की बैठक सम्पन्न

धुरकी से संतोष कुमार की रिपोर्ट

धुरकी । गढ़वा । धुरकी भाजपा मंडल के द्वारा अंबाखोरेया पंचायत के अंतर्गत ग्राम बरसोती स्कूल प्रांगण के परिसर में मंडल कार्य समिति की बैठक की गई। जिसकी अध्यक्षता मंडल संयोजक सह विधायक प्रतिनिधि अखिलेश यादव ने किया। तत्पश्चात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एवं अनुसूचित जाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष सह धुरकी मंडल के प्रभारी लक्षमण राम नें पार्टी विस्तार एवं केंद्र सरकार के द्वारा किये जा रहे कार्यों को जन-जन तक पहुंचाना पार्टी का मुख्य कार्य होगा। संबोधित करते हुए झारखण्ड सरकार को जमकर निशाना साधा।

कार्यक्रम को अनुमंडल विधायक प्रतिनिधि ओमप्रकाश गुप्ता, पूर्व जिला महामंत्री इंद्रमणी जयसवाल, सांसद प्रतिनिधि सुदर्शन गुप्ता, विधायक प्रतिनिधि रामप्रवेश गुप्ता, चांद्रदेव बैठा, तथा युवा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह सभी लोगो ने झारखण्ड के वर्तमान सरकार की जन विरोधी नीति के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली। प्रखंड जिला एवं प्रदेश स्तर पर पार्टी के अस्तित्व एवं वर्तमान सरकार की जनविरोधी नीतियों पर हमला बोले। कार्यक्रम का सफल संचालन मंडल महामंत्री मंगल यादव ने किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से अनुसूचित जाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष लक्ष्मण राम, अनुमंडल विधायक प्रतिनिधि ओमप्रकाश गुप्ता, मंडल संयोजक सह विधायक प्रतिनिधि अखिलेश यादव, रामप्रवेश गुप्ता, चांद्रदेव बैठा, सांसद प्रतिनिधि सुदर्शन गुप्ता, मंडल महामंत्री उपेंद्र चंन्द्रवंशी, मंगल यादव, युवा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह, अनुसूचित जाति के मंडल अध्यक्ष रामविसुन राम, मंडल मंत्री रविन्द्र यादव, रामचंद्र ठाकुर, मदन राम, मंडल उपाध्यक्ष रामदास भुईयां, रामप्यारी भुईयां, हरिलाल सिंह, हिरामन सिंह, भरत सिंह, चंद्रिका सिंह, तेजू कोरवा, सदानंद गौड़, बलवंत यादव तथा सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Mediningar Palamu News | कारगिल विजय दिवस की स्मृति में पाठ्य सहगामी क्रिया कलाप का आयोजन

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – एम. के. डी. ए. वी. पब्लिक स्कूल में कारगिल विजय दिवस को स्मरण करते हुए पाठ्य सहगामी क्रिया कलाप का आयोजन किया गया। विद्यालय के एल.के.जी से द्वादश तक के छात्र छह सदनों में विभक्त होकर इस कार्यक्रम में भाग लिए।
एलकेजी यूकेजी के छात्र देश भक्ति कविता पाठ में प्रतिभागी थे जिसमें तन्मय ,शंभवी कृश ने प्रथम स्थान वैदेही ने द्वितीय स्थान अक्षरा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया अमन जाहनवी, शान्वी भाव्या, काव्या और अलंकार का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए किया गया।
अनुच्छेद लेखन में अमिशी व सबूज प्रथम परिणिति शिवम द्वितीय व तेजस तृतीय स्थान पर रहे। दक्ष ,आराध्या ,शौर्य, आदर्श व अर्पित का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए हुआ।
चित्र निर्माण प्रतियोगिता में शिप्रा, शानवी व नैतिक प्रथम स्थान साजिब व नवनीत द्वितीय विद्या किसलय और आयुषी तृतीय स्थान पर रहे आदित्य, आरव, अद्विका, आयुध अभिषेक का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए हुआ।
देशभक्ति कविता पाठ में कक्षा षष्ट से अष्टम तक में अक्षत प्रथम साक्षी द्वितीय रितिका तृतीय स्थान प्राप्त की तथा साक्षी व अस्मिना सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित हुई।
निबंध प्रतियोगिता में अंजली प्रथम सोनाक्षी द्वितीय श्रुति तृतीय स्थान पर रही साकेत, रितिका, श्रेया सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित हुई।
द्वादश कक्षा के छात्र हिंदी भाषण प्रतियोगिता के प्रतिभागी थे जिसमें अपेक्षा को प्रथम सृष्टि को द्वितीय तान्या को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ अमन नवेन्दु तथा सायना का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए हुआ।
इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर जी.एन. खान जी ने कहा कि विद्यालय में इस प्रकार के आयोजन से बच्चों के अंदर देशभक्ति की भावना व शहीदों के लिए सम्मान जागृत होता है जो आज की भौतिक आपाधापी में अति आवश्यक है । आज के बच्चे कल के जिम्मेदार नागरिक हैं उनके अंदर देशभक्ति की भावना भरी रहे यही हमारा प्रयास है। इस अवसर पर उन्होंने सभी प्रतिभागियों निर्णायकों, संचालकों, सदन प्रमुखों को इस आयोजन के लिए धन्यवाद दिया तथा बच्चों को शुभकामना देते हुए शहीदों के प्रति सम्मान प्रकट किया।

Ketar news garhwa | प्रमुखता से खबर चलने के बाद बिजली विभाग आई हरकत में

केतार से इम्तेयाज़ आलम की रिपोर्ट

केतार । गढ़वा । केतार प्रखंड क्षेत्र के कोल रोड कोलझिकि बैगाई मोड के समीप बिजली के 11000 हजार हाई वोल्टेज तार जमीन से महज 5 फीट के ऊपर पर कुछ दिनों से लटका हुआ था जिसका खबर तलाश टीवी चैनल में दिखाया गया था उसी के उपरांत बिजली विभाग के कनीय अभियंता महादेव महतो के निर्देश पर बिजली कर्मी तार को टाइप करने में लगे हैं।

मामला यह था कि केतार प्रखंड अंतर्गत कोल रोड कोलझिकी बैगाई मोड़ के समीप बिजली के 11000 हजार हाई वोल्टेज तार किसानों की जमीन से महज 5 फीट के अंतराल में लटका हुआ था। बिजली कर्मियों की लापरवाही से मौत को दावत दी जा रही थी। बताते चलें कि किसान जोखू राम, सर धन राम, नमी सीह, वीरेंद्र साह, महेंद्र सिंह, सुदामा सिंह, सहित अन्य किसान अपनी जमीन जोताई एवं बुवाई करने को लेकर डरे सहमे हुए हैं। किसानों को डर था कि खेती करते समय बैल एवं जोताई करने वाले वाहन सहित किसान तार के चपेट में ना आ जाए इसी दहशत में रहकर अपना खेती तक नहीं कर पा रहे थे।

किसान बिजली विभाग के एसडीओ एवं कनीय अभियंता से मांग किया था कि यह 11,000 हजार हाई वोल्टेज लटके तारा को किसानों के हित में तत्काल ठीक करा दिया जाए। ताकि हम सभी किसानों की जान एवं माल का कोई खतरा न हो। जिसके तत्पश्चात त्वरित कार्यवाई करते हुए कनीय अभियंता द्वारा ठीक कराया जा रहा है।

Majhioan News Garhwa । भाजपाइयों ने गुरुपूर्णिमा के शुभ अवसर पर अंगवस्त्र दान कर सम्मानित किया

मझिआव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मंझिआंव । गढ़वा । नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत दिन शनिवार को राधा कृष्ण मंदिर के प्रांगण में भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल मझिऑव एवं ग्रामीण मंडल ने संयुक्त रूप से गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर भारतीय जनता पार्टी के गढ़वा जिलाध्यक्ष के निर्देशानुसार बैठक किया गया। जिसकी अध्यक्षता नगर मंडल अध्यक्ष पवन कुमार एवं ग्रामीण मंडल अध्यक्ष उमाशंकर यादव ने किया। ततपश्चात भाजपाइयों के द्वारा अपने क्षेत्र के सभी मंदिरों के पुजारी एवं गुरुजनों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। जिसमें मझिऑव राधा कृष्ण मंदिर के पुजारी बाबा श्री श्री श्री 108 श्री बाबा केशव नारायण दास जी, काली मंदिर के पुजारी विनय पाठक जी , दुर्गा मंदिर के पुजारी अशोक पाठक जी, एवं शिव मंदिर के पुजारी अखिलेश पाठक जी को अंग वस्त्र से सम्मानित किया गया। साथ ही शिक्षक महेंद्र दुबे जी एवं शिवप्रसाद जी को अंग वस्त्र से सम्मानित किया गया।

वहीं इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पवन कुमार ने बताया कि गुरू पूर्णिमा उन सभी आध्यात्मिक संतो और गुरूजनों को समर्पित परम्परा है। जिन्होंने कर्म योग आधारित व्यक्तित्व विकास और प्रबुद्ध करने में बहुत कम अथवा निस्वार्थ भाव से अपने ज्ञान का परचम लहरा रहे है। वही इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित वरिष्ठ नेता वीरेंद्र नाथ दुबे, निवर्तमान नगर पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा देवी, नगर पंचायत उपाध्यक्ष सुनीता देवी, जिला सोशल मीडिया जिला प्रभारी संजीत तिवारी, मंडल महामंत्री दीपक कुमार चंद्रवंशी, सवेंद्र पांडे, मंडल उपाध्यक्ष भगवान दत्त तिवारी, वार्ड सदस्य- वीणा देवी, पार्वती कुंवर, विवेक सोनी युवा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष बबलू तिवारी, अनुसूचित जाति मोर्चा के मंडल अध्यक्ष मनोज कुमार जगदीश पासवान एवं भारतीय जनता पार्टी के सम्मानित कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Ranka News Garhwa । सर्वेश्वरी आश्रम के शाखा में 61वां गुरु पुर्णिमा हर्षोल्लास के साथ मनाई गई

रंका से सुनील सिंह का रिपोर्ट

रंंका । गढ़वा । रंका सर्वेश्वरी आश्रम के शाखा में हर्षोल्लास के साथ एवं कोविड-19 का ख्याल रखते हुए सोशल डिस्टेंस के साथ गुरु पूर्णिमा मनाई गई। इस मौके पर सर्वेश्वरी आश्रम के सभी सदस्य गुरु बाबा के तस्वीर पर फूल माला चढ़ाकर उनकी चरणों में वंदना की। एवं सभी लोग सोशल डिस्टेंस में रहकर गुरु पुर्णिमा मनाए मनाई गई। इस संबंध में सर्वेश्वरी रंका शाखा के महामंत्री मोरध्वज प्रसाद सिंह उर्फ सुमन सिंह ने बताया कि आज रंका सर्वेश्वरी शाखा में 61वां गुरु पूर्णिमा सादगी के साथ एवं राज्य सरकार केंद्र सरकार एवं गुरु महाराज के निर्देशानुसार गुरु पूर्णिमा मनाई जा रही है।

जिसमें आश्रम की साफ-सफाई एवं प्रसाद का भोग लगाई गई एवं लोगों के बीच प्रसाद का वितरण किया गया. इस मौके पर उपस्थित कोषाध्यक्ष श्रीमती कांति सिंह के द्वारा सफल योनी की पाठ की गई। जो भक्तों के द्वारा सफल योनि का पाठ को सरवन की गई। एवं एवं बाबा को प्रसाद का भोग लगाकर सभी श्रद्धालुओं के बीच वितरण की गई। इस मौके पर रंका सर्वेश्वरी शाखा व्यवस्थापक रेती रमन प्रसाद सिंह और उर्फ शंभू सिंह, शिव कुमार विश्वकर्मा, अजय कुमार सिंह, बसंती देवी आदि सदस्यगण इस गुरु पूर्णिमा पर उपस्थित होकर बाबा के चरणों में वंदना की एवं भजन कीर्तन सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखते हुए की गई।

Garhwa news today । बिजली चोरों पर एफआईआर

गढ़वा से दिनेश कुमार की रिपोर्ट

गढ़वा । मेराल थाना अंतर्गत लातदाग, सोहबरिया , जोबरैया आदि गांव में औचक निरीक्षण और छापामारी अभियान चलाकर कुछ लोगों को बिजली चोरी के आरोप में चिन्हित किया गया। और इनके विरुद्ध थाना में लिखित आवेदन देकर शिकायत दर्ज कराई गई है। श्याम सुंदर पासवान , सुरेंद्र पासवान , संतोष चौधरी ,टेघन चौधरी ,रामजोत सिंह , रूपेश कुमार गुप्ता , अश्विनी दुबे , आदि के ऊपर कनीय विद्युत अभियंता , देववंश ठाकुर द्वारा एफआईआर कराया गया है। उक्त जानकारी सहायक विद्युत अभियंता रामाशीष प्रजापति ने दिया।

Barwadih News Today Latehar | बरवाडीह मंडल में सम्मान समारोह कार्यक्रम किया गया

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार। आज भारतीय जनता पार्टी मंडल बरवाडीह के कार्यकर्ताओं के द्वारा मंडल में निवास कर रहे जनसंघी को उनके घर पर जाकर सम्मान समारोह के तहत जनसंघी बरवाडीह मंडल में मंदिर के पुजारी को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया| जिसमें जनसंघ के समय से काम कर रहे द्वारिका प्रसाद ने कहा कि मैं जनसंघ के समय से अपने पार्टी को श्री जने का काम किया है जो आज मुझे गर्व महसूस होता है कि एक समय हमारे पार्टी का लोकसभा में 1 सदस्य हुआ करते थे और आज हम 400 के करीब हैं।
रमेश सोनी ने भी कहा की पार्टी को हमने मेहनत कर तराशने का काम किया है जो आज मुझे आप लोगों को देखकर अत्यंत प्रसन्न हो रही है कि आज मेरा किया हुआ मेहनत अपनों के द्वारा उस मेहनत को सम्मान समारोह के तहत सम्मानित करने का काम किया जा रहा है। मैं आप सभी को हार्दिक बधाई व शुभकामना देता हूं। इसमें मुख्य रूप से बैजनाथ प्रसाद, बृज किशोर प्रसाद, स्वर्गीय मानिकचंद की धर्मपत्नी और मंदिर के पुजारी राकेश मिश्रा को सम्मानित करने का कार्य किया गया।
इस कार्यक्रम के कार्यक्रम प्रभारी सह संगठन प्रभारी भीमानंद गिरी अपने पुराने साथियों को सम्मानित कर अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हुए पार्टी के विशेष योजना के तहत कार्यकर्ता को आगे काम कर आगे बढ़ते रहने का बधाई दिए।
इस कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य रूप से सांसद प्रतिनिधि कन्हाई प्रसाद, अल्पसंख्यक मोर्चा जिला प्रभारी बीजेपी अनवर खान, मंडल उपाध्यक्ष सुनील कुमार सिंह, मंडल महामंत्री मनोज प्रसाद, युवा मोर्चा अध्यक्ष विकास सिंह, किसान मोर्चा अध्यक्ष मनोज यादव, ऋषि प्रजापति, बैजनाथ चंद्रवंशी समेत आदि कार्यकर्ता मौजूद थे।

Dhurki News Today Garhwa । योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसी बिचौलिया के चक्कर में नहीं रहें

धुरकी से संतोष की रिपोर्ट

धुरकी । गढ़वा । धुरकी प्रखंड कार्यालय के योजनाओं का लाभ लेने के लिए बिचौलियों के चक्कर में ना पड़े, उक्त बातें
झामुमो प्रखंड अध्यक्ष धीरेंद्र कुमार यादव ने प्रेस विज्ञप्ति कर कहा कि विकास योजनाओं का लाभ लेने के लिए बिचौलियों के चक्कर में ना पड़े, वे सीधे झामुमो के कार्यकर्ता एवं विभागीय पदाधिकारी के साथ संपर्क करके विकास योजनाओं का लाभ ले सकते हैं, जानकारी देते हुए प्रखंड अध्यक्ष ने बताया कि शिकायत मिला है कि आवास प्लस लाभ लेने के लिए तथा प्रखंड क्षेत्र का कुछ शिकायत यह भी है कि पदाधिकारियों को तो बदला जा सकता है लेकिन बिचौलिया को कैसे बदला जा सकता है, बताते चलें कि सभी विभाग में बिचौलिया को चिन्हित किया जा रहा है चिन्हित कर उसे कानूनी कार्रवाई किया जाएगा, सभी ग्रामीण जनताओ से उन्होंने कहा कि प्रखंड क्षेत्र के राशन जमीन संबंधी कार्य अंचल संबंधी कार्य मनरेगा संबंधी कार्य
के लिए बिचौलिये के चक्कर में ना पड़े हमारी सरकार में पदाधिकारी सीधे जनता तक जुड़ेंगे और जनता का कार्य का निष्पादन करेंगे ।

Bhawnathpur News Garhwa । झामुमो प्रखंड कमिटी का हुआ गठन

भवनाथपुर से सोनू चौबे की रिपोर्ट

भवनाथपुर । गढ़वा । झामुमो भवनाथपुर प्रखंड कमिटी द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत बनसानी पंचायत में झामुमो पंचायत कमिटी का गठन झामुमो प्रखंड अध्यक्ष चन्दन कुमार ठाकुर के अध्यक्षता में किया गया। बैठक में विशिष्ट रूप से प्रखंड सचिव संजय ठाकुर,उपाध्यक्ष वकील अंसारी,मीडिया प्रभारी शशी दुबे की मौजूदगी में झामुमो पंचायत अध्यक्ष के रूप में पुनः अरुण कुमार ठाकुर को चुना गया , सचिव चन्दन कुमार पासवान,उपाध्यक्ष ज्वाला पासवान, को बनाया गया। सदस्य के रूप में दिलीप कुमार,राजनाथ बैठा,सुनील मोची,राजन कुमार,सुनील कुमार,प्रदीप सिंह सहित दर्जनों पार्टी कार्यकर्ता को रखा गया है।

Dandai news garhwa । झामुमो का प्रखंड कमेटी का पुनर्गठन, राजेश मेहता बने प्रखंड अध्यक्ष

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । डंडई हरिहर मंदिर के प्रांगण में शनिवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व में प्रखंड कमेटी का पुनर्गठन को लेकर नरेश भारती के अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में पुराने और नए कार्यकर्ताओं के बीच अध्यक्ष पद के लिए खूब हंगामा हुआ। तत्पश्चात बैठक में उपस्थित झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिला अध्यक्ष तनवीर आलम, सचिव मनोज ठाकुर, संगठन सचिव विकास कुमार कुशवाहा, जिला कार्यकारिणी सदस्य राजेंद्र मेहता के द्वारा अध्यक्ष पद के चुनाव को प्रत्यक्ष रुप से चुनाव कराने का निर्णय लिया गया ।

उसके बाद वोटिंग के माध्यम से राजेश मेहता ने सुरेंद्र सिंह को पिछाड़कर अध्यक्ष पद हासिल किया। लेकिन पुराने कार्यकर्ताओं ने प्रखंड कमिटी पुनर्गठन का बहिष्कार करते हुए बैठक से खड़े होकर बाहर निकल गए और विरोध प्रदर्शन करते दिखे। शेष कार्यकर्ताओंं के उपस्थिति में सचिव व कोषाध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से चयन किया गया। जिसमें तसरार निवासी अजय ठाकुर को सचिव तथा लवाही कला निवासी अनिल प्रसाद को कोषाध्यक्ष बनाया गया।

बैठक में प्रखंड प्रभारी जफर इकबाल, युवा मोर्चा अध्यक्ष दिनेश सिंह, आनंद प्रकाश, दीनानाथ पांडेय, दिवाकर पांडेय, जगदीश पासवान, विवेकानंद कुशवाहा ,सनी कुमार, जवाहर मेहता , प्रमोद राम सहित कई लोग उपस्थित थे।

Palamu । नागलोक उत्सव भवन शांतिपुरी समाजिक व सांस्कृतिक गतिविधियों का उत्तम स्थान: शत्रुघ्न

नावा बाजार से नसीब की रिपोर्ट

नावा बाजार । पलामू । झारखण्ड क्रांति मंच के संस्थापक सह केन्द्रीय अध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार शत्रु ने शुक्रवार को शांतिपुरी मेदिनीनगर स्थित नागलोक उत्सव भवन का विधिवत फीता काटकर उद्घाटन करते हुए कहा है कि शादी-विवाह समेत सभी तरह के समाजिक व सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए पर्याप्त सुविधाओं से लैस नागलोक उत्सव भवन शांतिपुरी एक उत्तम स्थान है,जिसका प्रयोग समाज के कमजोर वर्गों के लोग भी संशोधित दर पर भूगतान कर कर सकते हैं। इस अवसर पर उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए जेकेएम के केन्द्रीय अध्यक्ष ने इस भवन के प्रोपराइटर अम्बेडकरवादी चिंतक व झारखण्ड सरकार के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी रामसागर की प्रसंशा करते हुए कहा कि अनुसूचित जाति समाज में आडम्बर व प्रपंच से मुक्ति के अभियान में हमेशा प्रयासरत रहनेवाले रामसागर बाबू का यह प्रयास इतिहास के पन्नों में दर्ज होगा।हम उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए सर्व समाज के लोगों से इस भवन का अधिक से अधिक उपयोग की अपील करते हैं।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता झारखण्ड क्रांति मंच के केन्द्रीय उपाध्यक्ष पूर्व डाकपाल रामनरेश राम व संचालन मंच के पलामू जिलाध्यक्ष विजय राम ने किया। उद्घाटन के पश्चात प्रोपराइटर रामसागर, एससी एसटी ओबीसी एण्ड माइनारिटी एकता मंच के अध्यक्ष रवि पाल,पूर्व डीएसपी सकलू राम, नागलोक उत्सव भवन के मैनेजर उमेश प्रसाद केशरी, रविशंकर कुमार मेहता,कामता प्रसाद, डीआरडीए के पूर्व कर्मी सीताराम समेत अन्य लोगों ने बहुजन महापुरुषों की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर नागलोक भवन के उत्तरोत्तर विकास की कामना की।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए झारखण्ड सरकार के पूर्व वरीय अधिकारी रह चुके रामसागर जी ने आगत अतिथियों व उद्घाटनकर्ता के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नागलोक उत्सव भवन का दरवाजा हमेशा समाजिक परिवर्तन व आर्थिक मुक्ति आन्दोलन के लिए खूला है। शादी-विवाह, जन्मदिन,बैठक, सेमिनार आदि कार्यों के लिए उचित दर पर भूगतान कर लोग इसका प्रयोग कर सकते हैं।

Majhioan News Garhwa । गस्ती के दौरान पुलिस को मिला लाल रंग का बैग पाया जेवरात

मझिआंव से सूरज प्रकाश की रिपोर्ट

मझिआव । गढ़वा । मझिआंव थाना क्षेत्र अंतर्गत जाहरसराय गांव में रोड पर लाल रंग के बैग पड़ा हुआ था।किससे रात्रि में मझिआंव थाना प्रभारी अपने दल-बल के साथ गस्ती करने गए हुए थे कि उसी दौरान जाहरसराय गांव के रोड पर लाल रंग का बैग पड़ा हुआ था। जिस पर नजर थाना प्रभारी कमलेश कुमार महतो को पड़ा। उस बैग को उठाकर प्रभारी ने बैग को खोला तो पाया कि जेवरात हैं। जिसकी सूचना मीडिया बंधुओं को दिया और कहां की इसके बारे में प्रकाशित करें। उन्होंने लोगों से अपील किया है कि जिन बंधुओं को यह लाल रंग में पड़ा जेवरात खो गया है वे मझिआंव थाना में आकर संपर्क करें। और अपना जेवरात प्राप्त कर ले जाए।

Palamu | राशन गबन और पैसे की हेराफेरी का मामला आया सामने, सदस्यों ने दुकान में जड़ा ताला

पलामू से धनंजय तिवारी की रिपोर्ट

पलामू – जिले के उंटारी रोड प्रखण्ड अन्तर्गत करकटा के जागृति समूह एस एच जी करकटा समूह के अध्यक्ष सचिव और कोषाध्यक्ष के द्वार राशन गबन और पैसे की हीरा फेरी का मामला प्रकाश में आया है, इस मामले को लेकर समूह के अन्य सदस्यों ने दुकान में ताला लगा दिया, सदस्यों का कहना है की जब तक उचित कार्रवाई नहीं होगा ताला नहीं खोलेंगे, इससे पहले सदस्यों ने प्रखण्ड विकाश पदाधिकारी और पलामू उपयुक्त को आवेदन भी दिया है, समूह के सदस्य मुनिया देवी,उषा देवी, अनारकली देवी, दुर्गावती देवी, सुनीता देवी, और रजमुनी देवी ने आवेदन में दर्शाया कि समूह के अध्यक्ष सचिव और कोषाध्यक्ष ने राशन लेने के नाम पर हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान लेकर एक लाख रूपए का लोन निकाल कर समूह के बाकी सदस्यों से इस बात को छुपाया गया, और अब समूह के अध्यक्ष सचिव और कोषाध्यक्ष द्वारा लोन भरने के लिए सभी सदस्यों पर दबाव बनाया जा रहा है, वहीं समूह के सदस्य और कार्ड धारियों ने बताया कि मई माह का मुफ्त राशन का गबन किया गया है, कार्ड धारी पनपती देवी ने बताया कि बीच में एक माह का राशन नहीं दिया गया है, आगे कार्ड धारियों ने बताया कि कम राशन भी दिया जाता है, और पैसे पूरे लिया जाता है, इस संबंध में समूह के अध्यक्ष सुनीता देवी से बात करने पर उन्होंने लोन निकासी की बात स्वीकार किया परंतु अपना बचाव करते हुए सुनीता देवी ने कोई ठोस जवाब नहीं दिया, ग्रामीणों ने बताया कि अधिकारियों की मिली भगत से डीलर कि मनमानी चरम पर है, बराबर राशन नहीं दिया जाता है, किराशन तेल में उचित मूल्य से अधिक रूपए लिया जाता है, जिसको लेकर कई बार उच्चाधिकारियों से सिकायात किया गया परन्तु अभी तक कोई कार्रवाई नहीं किया गया है,

Ketar news garhwa । पदस्थापित पंचायत सचिव,रोजगार सेवक,कनीय अभियंता को पंचायत हुआ आवंटित

केतार से इम्तेयाज़ आलम की रिपोर्ट

केतार : केतार प्रखंड के सभी सातों पंचायतों में पंचायत सचिव, रोजगार सेवक एवं कनीय अभियंता के तबादले के बाद बीडीओ नितेश भास्कर ने शुक्रवार को ज्ञापांक 469, 470 दिनांक 23 जुलाई को पत्र प्रेषित कर नवपदस्थापित सभी पंचायत सचिव, रोजगार सेवक एवं कनीय अभियंता को योगदान कराने के पश्चात सभी के बीच पंचायत आवंटित किया है।

प्रखंड मुख्यालय में योगदान देने वाले पंचायत सचिव महावीर महतो को पाचाडुमर के साथ ही केतार, पंचायत सचिव अशोक कुमार को परसोडीह के साथ ही लोहरगडा, पूर्व से पदस्थापित पंचायत सचिव राजीव कुमार को मुकुंदपुर के साथ ही बलीगढ़, एवं परती कुशवानी। वही रोजगार सेवक पंकज कुमार सिंह को केतार, रामकुमार प्रजापति को पचाडुमर के साथ ही लोहरगडा, मनोज कुमार को बलीगढ़, पूर्व से पदस्थापित रोजगार सेवक दीपक जायसवाल को परसोडीह के साथ ही परती कुशवानी, धीरेंद्र कुमार विश्वकर्मा को मुकुंदपुर,

कनीय अभियंता अमर भारती को बलीगढ़ के साथ ही परती कुशवानी, पचाडुमर, केतार, कनीय अभियंता आनंद कुमार को मुकुंदपुर के साथ ही परसोडीह, लोहरगड़ा, आवंटित की गई है। बीडीओ नितेश भास्कर ने बताया कि संबंधित पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, कनिया अभियंता, अपने अपने आवंटित पंचायतो में मनरेगा अधिनियम एवं विभागीय पत्रों के आलोक में कार्यों का संपादन करेंगे। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। बताया कि इसका प्रतिलिपि वरीय अधिकारी गढ़वा को सादर सूचनार्थ प्रेषित कर दिया गया है।

Pandwa palamu। जेएमएम सचिव राणा सिंह चौहान ने बीडीओ सुप्रिया भगत से मिलकर शुभकामनाएं दिए

पड़वा । पलामू । झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रखंड सचिव ने पड़वा प्रखंड के नव पदस्थापित प्रखंड विकास पदाधिकारी सुप्रिया भगत से मुलाकात कर शुभकामनाएं दिए। साथ प्रखंड के विकास के लिए कई मुद्दे पर वार्ता किये गए। प्रखंड विकाश पदाधिकारी सुप्रिया भगत ने विश्वास दिलाया किया। प्रखंड के विकास के लिये सभी कार्य किये जाएंगे। साथ ही इसमें जनताओं को भी सहयोग करने की अपील की। मौके पर भैरव गुप्ता, अजबुदिन अंसारी भी मौजूद थे

Jharkhand news today । बीएसएल में भीषण आग ,कोई हताहत नहीं

शीतल विश्वकर्मा की रिपोर्ट

झारखंड । बोकारो स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस- 2 में भीषण आग लग गयी। हालांकि आग पर काबू पा लिया गया है। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि कर्मियों को भाग कर जान बचानी पड़ी। बताया जा रहा है कि यह घटना टारपीडो लेंडल में हॉट मेटल डालने के दौरान घटी. घटना के बाद साइरन बजा कर लोगों को सावधान किया गया। बता दें कि ब्लास्ट फर्नेस में आयरन ओर को गला कर हॉट मेटल तैयार किया जाता है. ब्लास्ट फर्नेस 2 में टॉरपीडो लैडल में लीकेज के कारण हॉट मेटल ट्रैक पर गिर गया और उसमें आग लग गयी। इस घटना में कोई भी कर्मी प्रभावित नहीं हुआ। प्लांट के फायर सर्विस को तुरंत तैनात किया गया और लगभग डेढ़ घंटे में आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया. इस घटना में केबल गैलरी में केबल का एक हिस्सा भी आग से प्रभावित हुआ। घटना के दो घंटे के भीतर ही स्थिति पर नियंत्रण प्राप्त कर परिचालन बहाल कर दिया गया। बताते चलें कि 1 दिन पूर्व ही झारखण्ड पुलिस मुख्यालय और बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में भी आगजनी की घटना हुई थी।

Barwadih News Today Latehar | विधायक ने किया ग्रामीण जनजाति के बीच मडुवा बीज वितरित

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । जेएसएलपीएस के द्वारा सखी मण्डल के अतिविशिष्ट जनजाति के बीच उड़ान परियोजना के तहत गुरुवार को बरवाडीह प्रखण्ड के हेंडहास ग्राम में मड़ुआ बीज का निःशुल्क वितरण किया गया। जंहा मनिका विधानसभा क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक रामचंद्र सिंह और जेएसएलपीएस के बीपीएम अभय कुमार ने बीज वितरण किया। वही मौके पर लोकप्रिय विधायक रामचंद्र सिंह ने कहा कि मड़ुआ की खेती से किसानों का पुराना लगाव रहा है। लेकिन अब इस तरफ से किसानों का ध्यान कम होता जा रहा है। मड़ुआ की खेती को बढ़ावा देने के लिए बीज निःशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं। ताकि इसके माध्यम से किसान अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकें। जंहा लगभग 100 किसानों के बीच 100 किग्रा बीज का वितरण किया गया। वही मौके पर उपस्थित नसीम अंसारी, मनिका विधानसभा यूथ कांग्रेस अध्यक्ष प्रिंस राज गुप्ता, पूर्व मुखिया हुलास सिंह, सुरेश मिश्रा, कृष्णा प्रसाद, अन्तु साव, जेएसएलपीएस सचिन कालिंदी, बीपीओ जोहार शमशेर प्रसाद सिंह समेत और भी कार्यकर्ता और अधिकारी मौजूद रहे।

Barwadih News Today Latehar | सांसद प्रतिनिधि कन्हाई प्रसाद ने लिया कोरोना का वैक्सिन

बरवाडीह से आनंद कुमार की रिपोर्ट

बरवाडीह । लातेहार । बरवाडीह प्रखंड के सांसद प्रतिनिधि ने लिया कोरोना का वैक्सिन। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरवाडीह में कोविसील्ड का वैक्सिन लेकर एक अच्छे नागरिक होने का प्रमाण दिए। चिकित्सा प्रभारी श्री संजय कुमार सुबोध सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरवाडीह में लगातार कोरोना का वैक्सिन देने के लिए लोगो को प्रेरित कर रहे है। उनका मकसद है कि अपने क्षेत्र में सभी लोगो को टिका लगवा दे। सांसद प्रतिनिधि श्री कन्हाई प्रसाद ने कहा कि मैंने भी वैक्सिन लेकर कोरोना पर विजय प्राप्त कर लिए। कोरोना का टीका जीवन रक्षक टिका है। जो अभी तक कोरोना का टीका नही लिए है वो जल्द से जल्द ले लें। किसी के अफवाहों में न पड़े। जबकि टिका लेने के लिए बढ़- चढ़ के हिस्सा ले। और अपने अगल बगल के लोगो को कोरोना का वैक्सिन लेने के लिए प्रेरित करे। मोके पर उपस्थित शालू कुमारी, आशीष अग्रवाल, अंकिता कुमारी (डॉली), हेमन्त कुमार एवं अनेको ग्रामीण मौजूद थे।

Dandai news today । डंडई प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में 8 नए रोजगार सेवकों को मिला प्रभार

डंडई से चुनमुन चौधरी की रिपोर्ट

डंडई । गढ़वा । डंडई प्रखंड में रोजगार सेवकों के तबादले के बाद बीडीओ सोमा उरांव ने गुरुवार को 8 नए रोजगार सेवकों का योगदान कराने के पश्चात पंचायत का आवंटित किया।

योगदान लिए रोजगार सेवक प्रमोद कुमार को सोनेहरा, अनिल केरकेट्टा को करके व झोतर, दामोदर कुमार को पचोर , संजीव कुमार को जरही, सुनील प्रसाद को तसरार, अशोक कुमार को लवाहीकला, दिनेश कुमार रवि को डंडई तथा बृजमोहन राम को रारो पंचायत का नया रोजगार सेवक बनाया गया।

इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रखंड कार्यालय में 8 नए रोजगार सेवकों का योगदान स्वीकृति के बाद पंचायत का आवंटित किया गया है।संबंधित रोजगार सेवक आवंटित पंचायत में मनरेगा अधिनियम एवं विभागीय पत्रों के आलोक में रोजगार सेवक स्तरीय कार्यों का संपादन करेंगे। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। बताया कि इसका प्रतिलिपि उप विकास आयुक्त गढ़वा को सादर सूचनार्थ प्रेषित कर दिया गया है ।

Latehar News । छात्र नेता नागमणि ने मृतक के परिजनों को दी आर्थिक सहायता

लातेहार से रूपेश की रिपोर्ट

> बीमार मां -बेटे ने गरीबी की कीमत जान देकर चुकाई, नहीं करा सके इलाज
> पीड़ित परिवार के पास नहीं है राशन कार्ड

लातेहार : जिला मुख्यालय के चन्दनडीह (वार्ड नंबर 14) की निवासी लाच्छो देवी (58) व उसके पुत्र की अजय भुइयां (33) की जान इलाज के अभाव में चली गई। बीमारी से लाच्छो देवी ने 10 जुलाई को दम तोड़ा वहीं उसके पुत्र अजय भुइयां की 21 जुलाई को अपने घर में ही बीमारी के अभाव में मौत हो गई।पीड़ित परिवार के पास राशन कार्ड नहीं है और आर्थिक तंगी के कारण दोनों को उचित इलाज नहीं मिल सका।मृतक की पत्नी पिंकी देवी ने कहा कि गरीबी के कारण इलाज नहीं करा सके। हमलोगों के पास राशन कार्ड भी नहीं है। पति की मौत के बाद अब परिवार का गुजरा कैसे होगा।गुरुवार को मामले की जानकारी मिलते ही छात्र नेता नागमणि कुमार ने मृतक के आवास पर पहुंचकर मृतक के परिजनों को सहयोग राशि दी और मदद का आश्वासन दिया। नागमणि कुमार ने कहा कि मृतक के घर में एक दान अनाज नहीं है। आर्थिक तंगी से ही मां-बेटे ने जान गंवा दी। उन्होंने कहा कि इन लोगों के पास अबतक राशन कार्ड तक उपलब्ध नहीं है और ना ही जिला प्रशासन से कोई सहयोग राशि दी गई है।उन्होंने जिला प्रशासन से मांग किया है कि मृतक के परिजनों को अविलम्ब सरकारी राशि के प्रावधान के तहत प्रधानमंत्री आवास, राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन एवं सरकारी सुविधा उपलब्ध कराएं अन्यथा बाध्य होकर चरणबद्व आंदोलन किया जाएगा।वहीं पूछे जाने पर सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी मेघनाथ उरांव ने कहा कि मुझे इसकी जानकारी नहीं है। अगर ऐसा है तो नगर पंचायत से मृतक के परिजनों को सरकारी सुविधा का लाभ दिया जाएगा। इस मौके पर मिलन शुक्ला, अनिमेष पांडेय, निहित कुमार, सौरभ कुमार, अभय कुमार मौजूद थे।

Jharkhand news today। हेमंत सोरेन हुए दीक्षांत समारोह में शामिल

शीतल विश्वकर्मा की रिपोर्ट

झारखंड । मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने धनबाद स्थित बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में वर्चुअल माध्यम से शामिल होकर छात्र-छात्राओं को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा शिक्षा के क्षेत्र में नई पीढ़ी को अवसर प्रदान किया जाएगा। कोयलांचल सिर्फ लोहा और कोयला के नहीं बल्कि शिक्षा के लिए भी जाना जाएगा। सभी कुलपतियों के साथ शिक्षा की कार्ययोजना पर चर्चा जल्द होगी।

Chiniya News Garhwa । खबर का असर..उपविकास आयुक्त ने दिए बिफनी कुंवर के आधे अधूरे आवास का जांच के आदेश

चिनिया से हेमंत कुमार की रिपोर्ट

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड मुख्यालय क्षेत्र अंतर्गत बेता पंचायत के ग्राम सीदे के पीढिया टोला में बिफनी कुंवर को मिले सरकारी आवास 3 वर्षों में पूरा नहीं हो सका था। जिसके कारण वृद्ध बिफनी कुंवर गांव में ही टूटी फूटी मडई के ऊपर प्लास्टिक डाल कर रही थी। इसी खबर को तलाश टीवी ने पिछले हफ्ते बहुत ही प्रमुखता के साथ प्रकाशित की थी। जिसको संज्ञान में लेते हुए उप विकास आयुक्त एसएन उपाध्याय ने वृद्ध महिला के आधे अधूरे आवास का जांच का आदेश चिनिया प्रखंड विकास पदाधिकारी कालिदास मुंडा को दे दिया है। साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी को यह कहा गया है कि 24 घंटे के अंदर वृद्ध बिफनी कुवर की आवास की जांच कर प्रतिवेदन कार्यालय को समर्पित करें कि आखिर किस कारणवश वृद्ध बिफनी कुवर का आवास इतने सालों के अंदर भी नहीं बन सका तथा महिला का आवास निर्माण का भी कार्य अविलंब पूरा किया जाए ।

बताते चलें कि सीदे गांव की एक वृद्ध बिफनी कुंवर को आज के 3 वर्ष पहले अंबेडकर आवास मिला हुआ था जो कि वृद्ध महिला अपना अंबेडकर आवास की राशि को निकालकर गांव के ही किसी व्यक्ति को देकर यह कहा था कि हम आवास बनाने में सक्षम नहीं है। हमारा आवास बनवा दिया जाए लेकिन इतने वर्षों के बाद भी आवास की छत का ढलाई अभी तक नहीं हो सका था। जिसके कारण उक्त वृद्ध महिला अपने छोटे भतीजे के साथ गांव में ही टूटी फूटी झोपड़ी में रहने को लाचार थी इसी वृद्ध महिला को दुख के देखते हुए गांव के ही बुद्धिजीवी लोगों ने चिनिया तलाश रिपोर्टर को इसकी जानकारी देकर अपने गांव बुलाया और वृद्ध महिला का आंखों देखा हाल रिपोर्टर के द्वारा कैमरे में कैद कराया। वही उपायुक्त के आदेश दिए जाने के बाद दूसरे दिन ही प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंड के सुदूरवर्ती गांव सीदे में पहुंचकर वृद्ध बिफनी कुंवर के आधे अधूरे आवास के बारे में जानकारी प्राप्त किए तथा हालचाल जाना।

Dhurki News Today Garhwa । पशुपालन विभाग द्वारा एक दिवसीय बांझपन निवारण शिविर का आयोजन

धुरकी से संतोष की रिपोर्ट

धुरकी । गढ़वा । कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग, पशुपालन विभाग झारखंड सरकार द्वारा आयोजित बांझपन निवारण का एक दिवसीय शिविर का आयोजन धुरकी प्रखंड स्थित गनियारी खुर्द, दुर्गा मंडप के पास प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी विनोद भूषण मरांडी जी के द्वारा पशुपालकों एवं ग्रामिणों को प्रशिक्षण दिया गया। तथा ग्रामिणों के बीच पशु के लिए विटामिन मिनरल मिक्सचर दवा तथा पम्पलेट वितरण किया गया। साथ ही उनके द्वारा मुख्य रूप से बकरी पालन के लिए लोगों को विशेष तौर प्रोत्साहित तथा उसके लाभ के बारे में बताया गया, जो ग्रामीणों को आजकल गायों में हो रही बांझपन का भी निदान कैसे हो। इसकी जानकारी भी पशुपालक ग्रामीणों को दिया गया। पशुओं के सभी प्रकार के बिमारियों और उसका निदान कैसे हो। ग्रामिणों को संबोधित करते हुए प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी विनोद मरांडी ने बताया कि सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही है। इसका आपलोग अवश्य लाभ लें।

वहीं शिविर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे युवा समाजसेवी मनोज कुमार सिंह ने संबोधित करते हुए लोगों को बताया कि हमलोग सौभाग्यशाली हैं कि हम सभी के प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी विनोद सर सलाहकार एवं मार्गदर्शन के रूप में उपस्थित हैं। साथ ही समय-समय पर हमलोगों को जागरूक करते हुए सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में गांव- गांव में कैंप लगाकर जानकारी देते रहें हैं। तथा पशुपालन विभाग द्वारा जितनें भी योजनाएं चलाई जा रही है, उन सभी योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचें। इसका प्रयास हम सभी को करना चाहिए। कार्यक्रम को मुख्य रूप से
प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी विनोद मरांडी, युवा समाजसेवी मनोज कुमार सिंह, BDC पति सिताराम सोनी, उपेंद्र यादव, रामशरन खरवार, नंन्दकिशोर यादव, रवि यादव, धर्मदेव यादव, पंकज यादव, प्रेमचंद कुमार, सुभाष गुप्ता, चंद्रशेखर राम, मिसिर राम, के आलावा सैकड़ों पशुपालक एवं ग्रामीण उपस्थित थे।