डंडई । धान क्रय केंद्र चालू नहीं होने से किसान परेशान, आत्मदाह की दी चेतावनी

डंडई । गढ़वा । गढ़वा जिला अंतर्गत डंडई प्रखंड के शनिवार को किसानों ने बाजार टोला में जमा होकर मिडिया के माध्यम से सरकार से अविलंब डंडई में धान क्रय केंद्र खोलकर और धान खरीदने का मांग किया है. बताते चलें कि प्रखंड की 90 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है। कृषि में धान की खेती ही इस क्षेत्र के किसानों की मुख्य पूंजी है। धान की खेती से ही इस क्षेत्र के किसान साल भर जीवन-यापन करते हैं, लेकिन सरकार की अव्यवस्था और प्रखंड व जिला के विभागीय लापरवाही के कारण प्रखंड क्षेत्र के किसानों के लिए धान क्रय केंद्र अभी तक नहीं खुला है।

प्रखंड मुख्यालय में अब तक सरकारी धान क्रय केंद्र नहीं खुलने से किसानों को भारी परेशानी हो रही है।किसान अशोक प्रसाद ने कहा कि आखिर विभाग कब धान क्रय केंद्र खोलगी? क्या विभाग ऐसे समय पर क्रय केंद्र खोलेगा जब अधिकांश किसानों का धान बाजार में बिक जाएगा, लोग लूट जाएंगे,बर्बाद हो जाएंगे?किसान एस कुमार,गुप्तेश्वर साह,रंजीत कुमार, नंदू यादव,राजेश मेहता, आदित्य लाल, अलख निरंजन प्रसाद, अक्षय लाल साह सहित कई किसानों ने बताया कि धान क्रय केंद्र खोलने को लेकर हम लोग काफी दिनों से कार्यालय का चक्कर लगा रहे है। वहीं इसी बीच जब उपायुक्त महोदय डंडई प्रखंड कार्यालय में आए हुए थे उस समय भी हम लोग उनसे धान क्रय केंद्र खोलने का मांग किए थे और उसके कुछ ही दिन बाद किसी तरह धान क्रय केंद्र कार्यालय खोलने का प्रक्रिया भी चालू हुआ, जिससे किसानों में हर्ष की लहर दौड़ गई थी।वही धान गोदाम का साफ सफाई होकर धान क्रय करने के लिये अधिकारी भी पहुंच गए थे लेकिन अचानक क्रय केंद्र शुरू नहीं किया गया और काम बंद कर दिया गया। जिससे हम लोग काफी परेशान हैं। किसानों पर न तो किसी नेता का ध्यान है ना ही किसी प्रशासन का,हम लोग दौड़ते दौड़ते थक चुके हैं। किसानों ने प्रखंड व जिला प्रशासन से यथाशीघ्र धान क्रय केंद्र खोले जाने की मांग की है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हम लोग की मांग को नहीं सुना जाएगा तो अंत में बाध्य होकर आंदोलन भी करेंगे अगर उस पर भी नहीं सुनवाई हुआ तो हम लोग सभी धान में आग लगाते हुए आत्मदाह कर लेंगे।

74 total views, 8 views today

धुरकी । अनुसूचित आयोग के अध्यक्ष शिवधारी राम ने गरीबों के बीच किया कंबल वितरण


धुरकी । गढवा । धुरकी प्रखंड के खाला गाँव के कक्षरवा टोला मे अनुसूचित आयोग के अध्यक्ष शिवधारी राम ने अपने निजी खर्च पर पचास असहाय तथा वृद्ध लोगो के बीच कम्बल का वितरण कर सभी लोगो के साथ अनुसूचित जाति के मंडल अध्यक्ष रामबिशुन राम के घर सभी लोग एक साथ भोजन किया । और सभी बुजर्ग व असहाय महिलाओं से डोर टू डोर मिल कर सभी से हाल चाल पूछते हुए हर समस्या का निदान करने का वादा किया। बच्चों के बीच चोकलेट और बिस्कीट भी बाटा साथ मे हर महिलाओं व बच्चों को दस दस रुपये भी दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रताप जायसवाल ने करते हुए कहाँ कि भाजपा राजनीति ही नही करती बल्कि समाजसेवा भी करने मे विश्वास करती है । सभा को सम्बोधित करते हुए शिवधारी राम ना कहा किशनर सेवा ही नारायण सेवा है समाज के सक्षम लोगो को समाज के उपेक्षित लोगो के प्रति दया प्रेम दिखलाते हुए सहयोग करना चाहिए समाज के प्रति उत्तरदायी होना चाहिए इस मोकै पर साहेब राम, रामविसुन राम, रामभरोसे राम, अनुसूचित जाति मोर्चा के महामंत्री प्रमोद पासवान, इनदरमणी जायसवाल ,संतोष जायसवाल, अखिलेश यादव, शशी कमलापूरी, चन्द्रदेव बैठा,कृष्णा बैठा, दामोदर जायसवाल, भीम गुप्ता, तेजू कोरवा, आदि उपस्थित थे।

19 total views, no views today

रंका । गढ़वा । विश्व हिंदू परिषद के द्वारा भगवान राम की निकाली गई शोभायात्रा

रंका । गढ़वा । रंका विश्व हिंदू परिषद के द्वारा श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान के द्वारा भगवान राम जानकी हनुमान जामवंत अंगद सहित शंख के धोनी के द्वारा शोभायात्रा निकाली गई । शोभायात्रा रंका ठाकुरबाड़ी मंदिर से प्रारंभ कर रंका चेक नाका रंका थाना मोड़ तक यह शोभायात्रा निकाली गई । इस शोभायात्रा में भगवान राम की जय कार से रंका पंचायत मुंजमन हो रहा था । यह शोभा यात्रा में लोग भगवान का मंदिर बनने के लेकर खुशी से भगवान का जयकारा मना झूम रहे थे । इस शोभायात्रा में विश्व हिंदू परिषद के अलावा भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय सिन्हा, बीस सूत्री अध्यक्ष कमलेश नंदन सिन्हा, उत्तरी जिला पार्षद मुरारी यादव, सांसद प्रतिनिधि सुनील माली, द्वारिका मेहता आदि काफी संख्या में लोग इस शोभायात्रा में उपस्थित थे।

21 total views, 1 views today

सगमा । गढ़वा । खेल सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि खेल बेहतरीन कैरियर बनाने का साधनधन है

सगमा । गढ़वा । सगमा प्रखंड के बीरबल गांव में T.C.C के द्वारा मैच खेलाया जा रहा है ।

जिसका अध्यक्ष ,विजय कुमार, सचिव ,मणी शंकर विश्वकर्मा, कोषाध्यक्ष ,आशीष विश्वकर्मा संरक्षक ,पारसनाथ यादव है ।

युवा समाजसेवी मुखीया प्रत्याशी, सोनू कुमार मौर्या , मकरी के खिलाड़ियों को बैट ,बॉल ,विकेट, ड्रेस व खेल सामग्री देकर प्रोत्साहित किया ।

उन्होंने कहा कि इस तरह का आयोजन होना गर्व की बात है , खेल सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि खेल बेहतरीन कैरियर बनाने का शाधन है ।

उन्होंने कहा कि खेल खिलाड़ियों के शारीरिक विकास के अलावे मानसिक विकास भी करता है ।

मौके पर उपस्थित युवा समाजसेवी मुखिया प्रत्याशी इंद्रजीत कुशवाहा ने कहा कि खेल मनुष्य को अनुशासन सिखाता है ।

ऐसे आयोजन से स्थानीय प्रतिभा सामने आती है, उन्होंने खिलाड़ियों से खेल भावना के साथ खेलने की अपील की ।

उस मौके पर नीरज बैठा, संतोष मेहता,रघुराज कुशवाहा ,अजय, अमित, अनुज, अखिलेश, येस कुमार सहित बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद थे ।

18 total views, no views today

गढ़वा । कोरोना योद्धा को राष्ट्रीय ध्वज भेंट कर सम्मानित करते शौकत खान


गढ़वा । कोरोना काल में गढ़वा जिले के मरीजों की बुझती उम्मीदों की दौर में आईएमए कि पुरी डॉक्टर कि टीम के साथ आईएमए के सचिव डॉ कुमार निशांत सिंह सभी मरीजों की जीवन में खुशियों का प्रकाश लेकर खड़े हुए और मानवता की जीवन में तत्पर रहें, ऐसे महान कोरोना योद्धा को सम्मानित करने पहुंचे राष्ट्रीय तिरंगा सम्मान समारोह के आयोजक सह अनेक निःशुल्क बैंक के संस्थापक शौकत खान। इन्होंने आईएमए के सचिव डॉ कुमार निशांत सिंह के कार्यलय में पहुंचकर उन्हें राष्ट्रीय ध्वज भेंट कर सम्मानित करते हुए कहा कि कोरोना काल में जहां एक परिंदा भी सड़क पर नहीं दिखाई देते थे। वैसे हालात में डॉ सिंह ने आईएमए के द्वारा गढ़वा जिले के सभी डाॅक्टरों का मोबाइल नम्बर मिडिया में जारी कर के घर बैठे वैसे मरीजों की निःशुल्क इलाज करने लगे जो बिमार रहते थे। या कोरोना काल में जो अन्य प्रकार की बिमारीयों से परेशानी में थे या जिस घर में नवजात बच्चों का जन्म हुआ सभी की जीवन की रक्षा करने के लिए हर विभाग के डाक्टरों का ओनलाइन इलाज कर गढ़वा ज़िले ही नहीं हमारे पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ उत्तर प्रदेश और बिहार के भी लोग ऑनलाइन परामर्श देकर गढ़वा जिले के लिए वरदान साबित हुए ऐसे महान सख्सियत को राष्ट्रीय तिरंगा सम्मान समारोह के तहत सम्मानित करके खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।
वहीं आईएमए के सचिव डॉ कुमार निशांत सिंह ने बताया कि डाॅक्टर का धर्म ही है मानवता की जीवन बचाना और इस कोरोना काल में डाक्टरों की चुनौतीयां और भी बढ़ गई लेकिन ज़िले के सभी डाक्टर ने संकल्पित होकर सभी तरह की मरीजों की सेवा करने में सफल रहे हैं और आज गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय पर्व के पहले राष्ट्रीय तिरंगा सम्मान समारोह के आयोजक शौकत खान के हाथों राष्ट्रीय ध्वज से सम्मानित होकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। क्योंकि हम सभी भारतीय इसी राष्ट्रीय तिरंगा और भारत की आन बान शान के सम्मान में समर्पित होकर देश सेवा में लगे हुए हैं।

47 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड विकास कार्यालय में वर्तमान विधायक ने विधायक कक्ष किया उद्घाटन


मझिआंव । गढ़वा । पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सह 77वें विश्रामपुर मझिआंव विधानसभा क्षेत्र के वर्तमान विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी के कर कमलों द्वारा प्रखंड कार्यालय सह अंचल कार्यालय में फीता काटकर विधायक कक्ष का उद्घाटन किया गया। तत्पश्चात विधायक कक्ष में वर्तमान विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी ने प्रखंड कार्यालय के मीटिंग हॉल में भाजपा कार्यकर्ताओ के साथ बैठक किये। जिसकी अध्यक्षता पवन गुप्ता ने किया। पवन गुप्ता ने सभा को संबोधित करते हुए पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सह वर्तमान विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी के कार्यकाल में किये गए कार्यों की सराहना की। जिसमें विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र को चौमुखी विकास करने में कोई कसर नहीं छोड़ा है। जिसका श्रेय सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को दिया। ततपश्चात प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेंद्र डांग ने भी विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी के किये गए। मंझिआंव प्रखंड सहित पूरे विधानसभा क्षेत्र लोगों के हित मे किये गए कार्यो की सराहना किए।

वही विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि मैं गरीब परिवार से रहा हूं। इसलिए मैं गरीबों की गरीबी का हाल जानता हूं। गरीबी क्या होती है, जो मैंने इस क्षेत्र में गरीबों के विकास के लिए हर हद तक विकास का कार्य किया जिस को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। साथ ही उन्होंने विकास की उपलब्धि को प्रस्तुत करते हुए कहा कि मैंने बरडीहा कांडी उंटारी रोड ना पांडू प्रखंड बनवाया उन्होंने कहा कि मैंने 22 नगर परिषद को भी बनवाया मेरा अगला लक्ष्य यह भी है कि मझिआंव और विश्रामपुर को अनुमंडल घोषित करना। उन्होंने विधायक कक्ष की उपलब्धि बताते हुए कहा कि विधायक कक्ष में प्रखंड के विधायक प्रतिनिधि बैठेंगे जो प्रखंड की जनता को समस्या को सुनकर उसे निपटाने का कार्य करेंगे।

नगर पंचायत सहित पूरे प्रखंड की जनता इस विधायक कक्ष में आकर विधायक प्रतिनिधि से अपने समस्या को रखेंगे और जनता की यथासंभव परेशानियों का निवारण किया जाएगा। सभा की अध्यक्षता कर रहे पवन गुप्ता ने धान क्रय केंद्र की जगह बढ़ाने को लेकर वर्तमान विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी को अवगत कराया। वहीं पवन गुप्ता ने चंद्रवंशी जी से कहा कि प्रखंड कार्यालय में जनता को हो रही परेशानियां प्रखंड के कर्मियों के द्वारा त्वरित निवारण नहीं किया जाता है। उन्होंने बातों ही बातों में बहुत कुछ चंद्रवंशी जी से प्रखंड में हो रही जनता की समस्याओ को रखा। प्रखंड की जनता को हो रहे परसानिया को वर्तमान विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी ने गंभीरता से लिया और प्रखंड सह अंचल कर्मियों को विधायक कक्ष में बुलाकर समझाया कहा कि जो कुछ पहले हुआ उसे भूल जाइए और जनता की जो भी समस्या है उन्हें त्वरित समाधान निकालें ताकि प्रखंड की जनता को प्रखंड कार्यालय का चक्कर ना काटना पड़े चंद्रवंशी ने कहा कि क्षेत्र में जो भी जनता की समस्या हो वह मुझसे कहे मैं उनकी समस्या को अविलंब निवारण करूंगा आप सभी के आशीर्वाद से ही मैं इस क्षेत्र में चार बार विधायक के पद पर निर्वाचित किया गया हूं। इसलिए मैं आपकी सेवा के लिए हमेशा से प्रतिबंध हूं और रहूंगा। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेंद्र डांग, ललित बैठा, रामचंद्र यादव, पवन गुप्ता, संजय कमलापुरी,लक्षमन सिंह, शोभा देवी, तथा सैकड़ों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं आम जनता उपस्थित थे।

13 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । पशुपालन व्यवसाय को लेकर विभाग के द्वारा एकदिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन


मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत तलशबरिया पंचायत के पंचायत भवन में पशुपालन करने को लेकर जिला गव्य विकास कार्यालय गढ़वा के सौजन्य से पशु पालन को लेकर एकदिवसीय स्थल प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें जिला गव्य विभाग के पदाधिकारी, मंझिआंव पशुपालन विभाग के पदाधिकारी, सेंट्रल बैंक के असिस्टेंट सामिल हुए। वही शिविर में प्रशिक्षण का शुभारंभ सभी मुख्य अतिथियों को बूके देकर सम्मानित किया गया। ततपश्चात प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस पशुपालन प्रशिक्षण में बीपीएल एवम एपीएल महिलाओं को स्थल प्रशिक्षण कराया गया। पशुपालन प्रशिक्षक डॉक्टर के.के.सिंह के द्वारा प्रशिक्षण में उपस्थित महिलाओं को पशुपालन को लेकर अहम जानकारियां दी गयी। जिसमें पशुओं को चारा कब-कब और कितनी -कितनी मात्रा में देना है। दिनभर में कितनी बार देना है,कब और कैसे स्नान कराना है,तथा पशुओं की रख रखाव से लेकर बीमारी से बचाव तक अनेक तरह की मूलभूत तथ्यों के बारे में जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण में उपस्थित होकर सैकड़ो महिलाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया और पशुपालन करने को लेकर लाभुको ने अपना अपना आवेदन जमा किया।

10 total views, 2 views today

मझिआंव । गढ़वा । प्रशासन के द्वारा चलाया गया सघन वाहन चेकिंग अभियान,15 दोपहिया वाहन जब्त

मझिआंव । गढ़वा । नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत दिन गुरुवार प्रातः 11:00 बजे से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंबेडकर चौक पर मझिआंव पुलिस के द्वारा सघन वाहन जांच अभियान चलाया गया। वाहन जांच के दौरान
हेलमेट,गाड़ी के जरूरी कागजात जांच किया गया। वाहन चालकों को हेलमेट न लगाने तथा गाड़ी के कागजात सत्यापित करने के पश्चात सही नहीं पाए जाने पर 15 दो पहिया वाहन जब्त कर लिया गया। वाहन जांच स्थल पर उपस्थित सुरजीत चौधरी ने बताया कि इन दिनों क्षेत्र में दो पहिया वाहन चोरी के ग्राफ़ में लगातार बढ़ोतरी हो रही। साथ ही बिना हेलमेट और डीएल के वाहनों का आवागमन बढ़ गया है। जिससे वाहन एक्सीडेंट के ग्राफ़ में भी इजाफ़ा हुआ है। जिसको संज्ञान में लेते हुए जिला के प्रशासनिक अधिकारियों के आदेश अनुसार सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। वहीँ वाहन जांच स्थल पर SI सुरजीत चौधरी,अपने दलबल के साथ उपस्थित थे।

8 total views, 1 views today

डंडई । गढ़वा । श्री राम मंदिर निर्माण के लिए जयघोष के साथ समर्पण राशि संकलन अभियान का किया शुरुआत

डंडई । गढ़वा । श्री राम जन्मभूमि अयोध्या तीर्थ क्षेत्र में मंदिर निर्माण हेतु समर्पण राशि संकलन अभियान का शुरुआत गुरुवार को डंडई के खंड प्रमुख प्रवीण कुमार के नेतृत्व में राम भक्तों की टोली बनाकर किया गया।कार्यक्रम का शुरुवात डंडई हरिहर मंदिर में पूजा अर्चना कर मंदीर के प्रांगण से टोली में शामिल लोगों ने श्री राम के नाम का जयकारा लगाते हुए किया।।इस मौके पर रामभक्त शशिभूषण मेहता ने कहा कि सौभाग्य हमारी इस पीढ़ी को मिली जो श्री राम मंदिर बनते हुए देखने तथा निर्माण में सहयोग करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है।

उन्होंने कहा कि यह राम भक्तों की टोली हर दरवाजे पर जाएगी तथा मंदिर निर्माण हेतु उपलब्ध 10 रुपए एवं 100 रुपए का कूपन हर घर तक पहुंचाएंगे। जिन भक्तों को 500, तथा 1000 या उससे अधिक राशि देनी है उनके लिए ऑनलाइन राशि भुगतान की भी सुविधा उपलब्ध है।वही अलखनिरंजन प्रसाद ने ग्राम वासियों से श्री राम मंदिर निर्माण में बढ़-चढ़कर सहयोग देने का आग्रह किया। इस अभियान में खंड उप प्रमुख राजू कुशवाहा, मिथलेश प्रसाद,अरुण गुप्ता,मटुकधारी पटवा, राजेश कुमार गुप्ता, विहिप के दिनानाथ पांडेय, राकेश परहिया, मोतीलाल प्रसाद, राकेश ठाकुर, मनोज कुमार मेहता, अनुज प्रकाश, अनिल प्रसाद, लवकुश प्रसाद, विकाश कुमार रवि,सुन्दरदेव यादव,ऋषिराज कुमार सहित काफी संख्या में रामभक्त उपस्थित थे।

 

13 total views, 1 views today

चिनिया । गढ़वा । मंत्री के आदेश पर जेएमएम कार्यकर्ता पहुंचे मृतक के घर

चिनिया । गढ़वा । चिनिया प्रखंड स्थित ग्राम खुरी के टोला मुरटंगी की निवासी तिलकधारी कोरवा के पुत्र रामकेश कोरवा उम्र 37 वर्ष की आकस्मिक मौत हो गई थी। एक खबर जैसे ही स्थानीय विधायक सह मंत्री मिथिलेश ठाकुर के कानों तक पहुंची उन्होंने तुरंत चिनिया जेएमएम के प्रखंड अध्यक्ष अरविंद यादव, चिनिया मुखिया रामनाथ तुरी, जेएमएम प्रखंड युवा सचिव बेलाल अंसारी, आरजू हसन, रहीम खान, बनारसी सिंह, नौशाद मंसूरी एवं सूर्य प्रसाद साह तुरंत मृतक के घर पहुंचे। एवं दाह संस्कार कार्य के लिए उनके परिजन को ₹2000 नगद राशि दी गई। साथ ही यह जेएमएम कार्यकर्ताओं के द्वारा सांत्वना दी गई। जो भी सरकारी मदद होगी इस परिवार को अविलंब देने के लिए जेएमएम कार्यकर्ताओं के द्वारा पूरी कोशिश किया जाएगा। इस दुख की घड़ी में जेएमएम कार्यकर्ता मृतक के परिजन के साथ खड़े हैं। बताते चलें कि रामकेश कोरवा की आकस्मिक मौत से उनके घर में दुखों का पहाड़ टूट गया है। उनकी मौत हो जाने से दो बेटे एवं दो बेटियों को अपने पीछे छोड़ कर चले गए हैं। ऐसे में अब इस घर परिवार की देखभाल कौन करेगा सोचनीय है। रामकेश कोरवा अपने घर में अकेला कमासुख थे।
इसके बाद चिनिया प्रखंड जेएमएम कार्यकर्ताओं ने ग्राम खुरी पंचायत के ही रनपुरा निवासी रामवृक्ष भुइयाँ की पत्नी जीरमानी देवी की भी आकस्मिक मौत हो गई थी। इनके घर भी जेएमएम कार्यकर्ताओं ने पहुंचकर इस परिवार को नगद ₹2000 देकर दाह संस्कार के लिए आर्थिक मदद की एवं इस दुख की घड़ी में जेएमएम कार्यकर्ताओं ने इस मृतक परिवार के साथ खड़े दिखे बताते चलें कि प्रखंड के किसी भी क्षेत्र में कोई भी घटना या आकस्मिक दुर्घटना पर जेएमएम कार्यकर्ताओं द्वारा लगातार लोगों की मदद पहुंचाते आ रही है।

21 total views, no views today

रंका । गढ़वा । ग्रामीण की अड़ियल रवैया के कारण आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 5 पर चुनाव नहीं हो सका

रंका । गढ़वा । रंका पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 5 पर सेविका बहाल के लेकर ग्राम सभा के के द्वारा सेविका बहाली के लेकर दूसरे पंचायत से आने वाले लोगों के द्वारा एससी कैंडिडेट को बहाली करने के लिए कह रहे थे, जिसके कारण चयन प्रक्रिया से उठ पदाधिकारी वापिस गए, बताते चले कि रंका आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 5 पर पिछले दिनों को रोना वैश्विक महामारी से सेविका की मौत हो गई थी । जिसके कारण आंगनबाड़ी केंद्र पर सेविका का स्थान रिक्त था । जिसे भरने के लेकर दूसरे बार ग्राम सभा का आयोजन किया गया था । जिसमें रंका प्रखंड विकास पदाधिकारी, रंका मुखिया प्रतिनिधि राजेश कुमार मद्धेशिया, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, रंका थाना प्रभारी आदि लोगों के बीच ग्राम सभा का आयोजन कर सेविका बहाली प्रक्रिया शुरू करना था । परंतु कुछ लोगों ने नियम के ताख पर रखकर ए सी महिला को आंगनबाड़ी सेविका बनाने के लेकर अड़े रहे, जबकि पोषक क्षेत्र के b.a. पास m.a. पास महिला इसी पोषक क्षेत्र से वहां पर उपस्थित थी । परंतु कुछ लोगों के अड़ियल रवैया के कारण सेविका चुनाव प्रक्रिया नहीं हो सका । इस संबंध में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ने बतलाई की कुछ लोग बाहर से आकर चुनाव चुनाव प्रक्रिया में बाधा डाल दिए । जिससे जिसके सेविका चुनाव प्रक्रिया नहीं करा सके, सभी का सर्टिफिकेट जमा कर लिया गया है । सभी के सर्टिफिकेट जिला भेज दी जाएगी जो मेरे वरीय पदाधिकारी का निर्देश होगा उसी के द्वारा अनुपालन किया जाएगा ।

18 total views, no views today

गढ़वा । इलेवन एम्पेरर्स ऑन स्क्रीन क्लीनिक का उद्घाटन

गढ़वा । शहर के चिनिया रोड में इलेवन एम्पेरर्स ऑन स्क्रीन क्लीनिक का उद्घाटन किया गया इस मौके पर मुख्य अतिथि डी० पी० सिंह व प्रभात कुमार उपास्थि रहे। डि० पी० सिंह ने रिबन काटकर इसका शुभारंभ किया। मेडिकल के संस्थापक शक्ति कुमार सिंह ने कहा कि गढ़वा के लोगों को अच्छे मेडिकल सुविधा के लिए बड़े शहरों की ओर रुख करना पड़ता था। मेरे दादा जी का यही सपना था कि गढ़वा को स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई राह दिखाऊँ, और मैं उन्ही के सपनो को साकार करने के लिए यह मेडिकल का शुभारंभ किया। मैं चाहता हूँ कि हमारे गढ़वा के लोगों को अपनी इलाज के लिए बड़े शहरों जैसे बंगलोर , और कोलकाता नही जाना पड़े। हमारे क्लीनिक को नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल(डॉ देवी प्रशाद शेट्टी द्वारा संचालित नारायणा हेल्थ ग्रुप ऑफ होस्पिटल, बंगलोर के इकाई) से अनुबंध किया गया है। यहां एडवांस टेक्नोलॉजी के जरिये शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को नारायणा होस्पिटल के डॉक्टरों द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संपर्क कराया जाएगा। इस मौके पर प्रदीप सिंह ,रिंकू दूबे, संजय सिंह,रामशंकर सिंह, गुड्डू पांडेय ,राकेश रंजन, विक्रांत विश्वकर्मा ,आनंद तिवारी, डॉ संजीत , प्रकाश तिवारी, चुन्नू सिंह, प्रियम सिंह ,राजा सिंह ,निरंजन सिंह, शुभम सिंह,हर्षित, गौरव, कमल सागर व अन्य लोग उपस्थित थे।

14 total views, no views today

खरौंधी । गढ़वा । विद्यालय में बिजली नहीं पहुंचने से कार्य हो रहा है बाधित

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी प्रखंड के मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं अध्यक्ष ने विद्यालय परिसर में बिजली विभाग से पोल-तार लगाने का मांग बीजली विभाग के अधिकारियों से किया गया है। जिसे लेकर सोमवार को विद्यालय प्रबंधन द्वारा बिजली विभाग को आवेदन दिया गया है। इधर इस संबंध में प्रधानाध्यापक राजनंदन राम ने बताया कि सरकार के गाइड लाइन के अनुसार सभी विद्यालयों में बिजली उपलब्ध कराना है। लेकिन बिजली विभाग के उदासीनता के कारण मध्य विद्यालय खरौंधी में तार पोल नही लगाया जाना प्रश्नचिन्ह खड़ा कर रहा है।विद्यालय में कम्प्यूटर की पढ़ाई के साथ साथ सरकार के द्वारा विधुत वायरिंग, बल्व पंखा लगवा दिया गया है परंतु बिजली उपलब्ध नहीं रहने के कारण सभी उपकरण बेकार है।साथ ही 14 वे वित्त की राशि से मुखिया के द्वारा डीप बोर कराकर समरसेबुल लगाने की योजना थी परन्तु बिजली उपलब्ध नहीं रहने के कारण डीप बोर और समरसेबुल नही लग सका। उन्होंने ने अविलंब मध्य विद्यालय खरौंधी में बिजली विभाग से तार पोल के साथ साथ ट्रांसफार्मर लगाने की मांग की है।ताकि सभी उपकरण का उपयोग किया जा सके।
पक्ष-इस संदर्भ में बिजली विभाग के एसडीओ सुभाष प्रसाद ने बताया कि एजेंसी को तार पोल लगाने का कार्य दिया गया था,किसी कारण से मध्य विद्यालय खरौंधी में तार पोल नही लगाया जा सका, विद्यालय के द्वारा ऑनलाइन आवेदन दिया जाय ऑनलाइन आवेदन प्राप्त होते हीं वहा तार पोल एवं ट्रांसफार्मर लगाकर बिजली आपूर्ति प्रारंभ कर दी जाएगी।

24 total views, no views today

भवनाथपुर । गढ़वा । विधायक भानु ने की प्रेस वार्ता

प्रेस वार्ता करते भवनाथपुर के वर्तमान विधायक श्री भानु प्रताप शाही

भवनाथपुर । गढ़वा । थाना क्षेत्र अंतर्गत झगराखांड़ गाँव के भवंरिया टोला निवासी आदिवासी युवती को मुस्लिम युवक द्वारा शादी का झांसा देते हुए आठ वर्षो तक शारीरिक शोषण किये जाने को लेकर क्षेत्रीय विधायक भानु प्रताप शाही ने रविवार को अपने आवास पर प्रेसवार्ता कर कहा कि भाजपा संगठन विस् क्षेत्र सहित पुरे राष्ट्र में लव जेहाद जैसी मंसूबो को पूरा नही होने देगी. प्रथम दृष्टया यह साधारण मामला प्रतीत होता है, लेकिन गहराई से देखा जाये तो यह लव जेहाद ही है.उन्होंने कहा कि बेदिया जाति एक आदिम जनजाति तरह है, और एक मुस्लिम समुदाय के भवनाथपुर निवासी फिरदौस आलम नामक युवक द्वारा आदिवासी युवती को शादी का झांसा देकर आठ वर्षो तक लगातार शारीरिक शोषण कर युवती को मुस्लिम बनाने का प्रयास किया जा रहा है. कहा कि जब लड़की न्याय की गुहार लगा रही है, तो फिरदौस आलम जिसे राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है, वह अपने सगे संबंधियो की मदद से लड़की के परिजनों को पैसों का प्रलोभन देकर तथा युवती को डरा धमका कर मामला को रफा दफा करने का प्रयास किया जा रहा है.प्रेस वार्ता के दौरान विधायक भानु प्रताप शाही पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए कहा कि लव जेहाद के मामले में युवती द्वारा थाना में आवेदन दिये जाने के बाद भी स्थानीय पुलिस प्रशासन आरोपी को सजा दिलाने में तत्परता नही दिखा रही है.ऐसे घिनौनी कृत्य करने वालो को संरक्षण देने वाले बाज आ जाये.कहा कि धर्मान्तरण जैसी ऐसी घटना हिंदुत्व के लिए खतरा है, जो घातक सिद्ध हो सकती है. कहा कि जिला प्रशासन इस तरह की घटना पर तत्काल रोक लगाने के साथ ही धर्मान्तरण करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करें.अन्यथा बीजेपी एवं हिंदू संगठन आंदोलन करने को बाध्य हो जायेगी. इस मौके पर मंडल अध्यक्ष जयप्रकाश यादव, कार्यकारी अध्यक्ष भगत दयानंद यादव, भाजपा नेता लक्ष्मण राम, लल्लू ठाकुर, निरंजन पाठक, जेपी गुप्ता समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

33 total views, 2 views today

गढ़वा । निदेशक डीआरडीए के कार्यालय प्रकोष्ठ में किया गया जनता दरबार का आयोजन

गढ़वा । उपायुक्त, गढ़वा के कार्यालय प्रकोष्ठ में प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को जनता दरबार का आयोजन किया जाता है; उसी के निमित्त आज उपायुक्त के निर्देश पर निदेशक डीआरडीए श्री ओनिल क्लिमेंट ओड़िया के कार्यालय प्रकोष्ठ में जनता दरबार का आयोजन किया गया। इसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को उनके समक्ष रखते हुए समाधान की गुहार लगाई।

सर्वप्रथम जनता दरबार में रीता देवी, जल सहिया, ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति, ग्राम पंचायत- महुलिया ने पदाधिकारी से अपनी समस्या कहते हुए बताया कि मेरे बैंक खाता जो ग्राम जल स्वच्छता समिति के नाम से है जिसमें सहिया कोषाध्यक्ष व मुखिया अध्यक्ष के तौर पर नामित है। उक्त खाते में से मेरी जानकारी के बगैर 2 बार दिनांक 5-07-2018 व दिनांक 11-01-2021 को चेक के माध्यम से अवैध रूप से निकासी की गई है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा इसकी जानकारी बैंक ऑफ इंडिया को दिनांक 14 जनवरी 2021 को दे दी गई है तथा चेक पर उनके द्वारा किसी प्रकार का हस्ताक्षर नहीं किया गया है। जनता दरबार में उन्होंने पदाधिकारी से राशि निकासी में हुई अनियमितता की जांच करते हुए दोषी पर कार्रवाई करने की मांग की। जनता दरबार में अगले फरियादी ग्राम- सोनपुरवा, वार्ड नंबर- 3, गढ़वा निवासी देवेंद्र कुमार पांडेय ने पदाधिकारी से अंत्योदय कार्ड उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि मेरी पत्नी के नाम से पीएच कार्ड है जिसमें परिवार के हम 6 सदस्यों का भरण पोषण नहीं हो पाता है। मैं दाएं पैर से विकलांग भी हूं जिससे किसी प्रकार का कार्य करने में भी असमर्थ हूं; ऐसे में उन्होंने पदाधिकारी से अपने पीएच कार्ड को अंत्योदय कार्ड करने का अनुरोध किया।

आज जनता दरबार में कुल 3 आवेदन आये जिन्हें निदेशक डीआरडीए ने संबंधित पदाधिकारियों को अग्रसरित करते हुए जल्द से जल्द उसका निष्पादन करने का निर्देश दिया।

27 total views, 2 views today

चिनिया । गढ़वा । मत्स्य विभाग पदाधिकारी ने किया चिरका डैम में पल रहे मछली का औचक निरीक्षण

चिनिया । गढ़वा । चिनिया मुख्यालय स्थित चिरका जलाशय में सरकार के अथक प्रयास से आज लाखों रुपए की खर्च से मत्स्य विभाग सहयोग समिति की ओर से मछली पालन किया जा रहा है। जिसमें ग्राम चिरका के 10 लोगों की एक टीम गठित कर चिरका जलाशय में मछली पालने का काम दिया गया है। ताकि यहां के स्थानीय लोग खुद से स्वावलंबी होकर अपना रोजगार करें और कहीं दूर दूसरे राज्यों मे काम करने ना जाए और आज यही कारण है कि चिरका के कई गरीब परिवार इस मछली पालन से अपनी जीवका को खूब अच्छी तरीका से चला रहे हैं। वहीं इस चिरका जलाशय में सरकार की पहल से आरएफएफ कंपनी के द्वारा भी मछली का बीज डाला गया है जिसका एकमात्र उद्देश्य है कि यहां के लोगों को आसानी से रोजगार मुहैया हो सके।

आज गढ़वा जिला मत्स्य विभाग के पदाधिकारी दिव्या बा एवं पर्यवेक्षक प्रवीण कुमार ने चिरका डैम में पल रहे मछली का औचक निरीक्षण किया एवं जांच उपरांत के दौरान 10 सदस्य टीम को मौके पर ही 10 ट्रैकसूट दिया गया। तथा सभी 10 लोगों को बताया गया कि आप जब भी मछली को चारा डालने यह जाल में फंसे मछली को निकालने अगर आप नाव के द्वारा डैम में उतरते हैं तो इस ट्रैक सूट को पहन कर ही उतरे। यह सुरक्षा के लिहाज से काफी उत्तम है। साथी डैम के बीचो-बीच 10 केज में पल रहे मछली को भी दिव्या बा नाव से पहुंचकर देखा. तथा बताया कि अभी ठंडी के समय में पल रहे मछली पर खास ध्यान दें। मछली को खाना अभी इस ठंडी के मौसम को देखते हुए कुछ कम करे और अगर कहीं मछली में कोई बीमारी होती है तो तुरंत सूचित करें। कुछ ही दिनों के बाद इसे जांच हेतु रांची से भी टीम पहुंचने वाली है आप लोग मछली पर खास ध्यान दें। मौके पर मत्स्य विभाग समिति चिरका के द्वारा चयनित अध्यक्ष अनजलुष टोपो, सचिव नागेश्वर सिंह, कोषाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह सदस्य अर्जुन सिंह, अगस्तुस मींज,केश्वर कोरवा, रघुनाथ कोरवा अक्षय राजेंद्र कोरबा भगवान कोरवा, नंदकिशोर सिंह तथा मत्स्य मित्र संतोष गुप्ता मौके पर उपस्थित थे।

30 total views, 2 views today

कांडी। गढ़वा। 20वें मानस महायज्ञ की तैयारी को लेकर सतबहिनी विकास समिति की हुई अहम बैठक

कांडी। गढ़वा। पिछले 20 वर्षों की स्थापित परंपरा के अनुरूप मां सतबहिनी झरना तीर्थ एवं पर्यटन स्थल विकास समिति के बैनर तले आम जनों की बैठक की गई। इसकी अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष नरेश सिंह ने की। इस दौरान प्रति वर्ष की भांति 20वें मानस महायज्ञ के आयोजन को लेकर तैयारी की समीक्षा की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में मौजूद लोगों ने अपना विचार प्रकट किया। इनमें समिति के अध्यक्ष नरेश सिंह, सचिव पंडित मुरलीधर मिश्र, संयोजक पीआर सिन्हा, राजेंद्र पांडेय, उपाध्यक्ष अरुण सिंह, रामजन्म पांडेय, नंदलाल दुबे, वैद्यनाथ पांडेय, रामाश्रय दुबे, हरिश्चंद्र साहू, गुड्डू पासवान, डॉ प्रमोद कुमार सिंह सहित अन्य लोगों ने कहा कि फर्जी तरीके से ट्रस्ट का गठन करके 18 वर्षों से खून पसीना एक करके विकसित किए गए स्थल की देखभाल भी नहीं की जा रही है। अभी तक ट्रस्ट के लोगों ने मंदिर के नाम पर एक ईंट भी नहीं लगाया। समिति ने जिस रूप में मंदिरों को छोड़ कर आया था उसके बाद से उन पर पेंट पोचारा भी नहीं किया गया। बावजूद इसके समिति के ऊपर झूठा दोषारोपण किया जाता है। लोगों ने कहा कि समिति अकेले नहीं है। हजारों की संख्या में इसके समर्पित सदस्य हैं। जिन की एकता को तोड़ने के लिए बारी-बारी से इस सदस्य को हटा दीजिए। कभी उस सदस्य को हटा दीजिए कहा जाता है। समिति का उद्देश्य लोगों को जोड़ना है हटाना नहीं। कहा कि न्यायालय मे लंबित मामले के निर्णय की प्रतीक्षा की जा रही है। निश्चित रूप से न्यायालय के द्वारा इंसाफ किया जाएगा। दूसरे के किए धरे पर कब्जा करके लोगों को इतराना नहीं चाहिए। पहले आम जनों ने 18 वर्षों में जितना बना दिया है उतना अलग से बना कर दिखा देते तो बेहतर होता। बैठक के दौरान 20 वें मानस महायज्ञ को लेकर सहयोग संग्रह के लिए गांव-गांव में रसीद, हैंड बिल व पोस्टर भेजा गया। इसके साथ ही जनसंपर्क एवं सहयोग संग्रह के लिए दो टीमों का गठन किया गया। जो लोगों से संपर्क कर महायज्ञ की सफलता के लिए प्रयास करते हुए उन्हें आमंत्रित करने का काम करेगी। मौके पर मौजूद सैकड़ों लोगों ने एक स्वर से कहा कि पिछले सालों की अपेक्षा और अधिक सफलता से यज्ञ का आयोजन किया जाएगा।

27 total views, 2 views today

रंका । गढ़वा । सिंचाई पाइप लाइन योजना का सांसद ने किया स्थल निरीक्षण

रंका । गढ़़वा । पाइपलाइन सिंचाई योजना के तहत रंका प्रखंड के चुटिया पंचायत के भौंरी गांव के कनहर नदी से पाइपलाइन लाने के लेकर गढ़वा पलामू के लोकप्रिय सांसद विष्णु दयाल राम ने पीएचडी विभाग के इंजीनियर के साथ स्थल निरीक्षण किया । इस स्थल निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि किसानों का मुख्य समस्या खेतों का पानी के लेकर था, जिसका शिलान्यास 2020 में ही मोदी जी कर दिए थे, जो कोरोना वैश्विक महामारी के लेकर योजना का कार्य प्रारंभ नहीं हुआ था । जो अब आज से स्थल निरीक्षण के दौरान पाइप लाइन योजना जल्द प्रारंभ कर दिया जाएगा । कनहर से पाइप लाइन के द्वारा अन्नराज डैम में गिरा कर गढ़वा जिला के किसानों का खेतों तक पहुंचाने का कार्य किया जाएगा । ताकि किसान का खेत हरा भरा रहे, एवं साड़े तीन लाख लोगों के घर घर पिने का पानी मिलेगा । इस स्थल निरीक्षण के दौरान रंका प्रखंड के गोदरमाना में पहुंचे लोगों से संपर्क किया, वहीं रमकंडा पहुंच लोगों से मिल सभी का समस्या से रूबरू हुए, वहीं रंका व्यापार मंडल के प्रांगण में भाजपा मंडल एवं बीस सूत्री अध्यक्ष कमलेश नंदन सिन्हा एवं भाजपा एवं ग्रामवासियों द्वारा अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया, जो लोगों के द्वारा फूल माला पहनाकर सांसद विष्णु दयाल राम का भव्य स्वागत किया गया । इस मौके पर भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अलखनाथ पांडे, विनय कुमार चौबे, रंका भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय सिन्हा, रंका बीस सूत्री अध्यक्ष कमलेश नंदन सिन्हा, रंका सांसद प्रतिनिधि सुनील माली, रंका उतरी जिला परिषद मुरारी यादव, रंका बीस सूत्री उपाध्यक्ष ओमप्रकाश तिवारी, करुणानिधान पांडे, शिव शंकर सोनी, दुखन सोनी, वीरेंद्र चंद्रवंशी,भाजपा विधायक प्रतिनिधि संतोष तिवारी, जिला मीडिया प्रभारी उत्तम पांडे आदि सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता इस समारोह में उपस्थित है।

21 total views, 2 views today

खरौंधी । गढ़वा । श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए किया गया धन संग्रह

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी बुढ़वा पीपर चबूतरा पर श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण धन संग्रह खंड समिति का बैठक किया गया। जिसमें धन संग्रह खंड प्रमुख रामकृपाल द्विवेदी ने कहा अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट द्वारा राम मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है। विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल सहित कई दल मंदिर निर्माण में सहयोग कर रहा है। इसके लिए आज से ही 27 फरवरी तक खरौंधी सहित पूरे देश मे श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण हेतु धन संग्रह कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। श्री राम मंदिर निर्माण के लिए खरौंधी धन संग्रह समिति को 10 रुपये, 100 रूपये तथा 1000 रूपये का रशीद मिला है। इसके लिए सभी को योजना बनाकर कार्य करना होगा। सभी को प्रत्येक घर जाकर जाकर धन संग्रह का कार्य करना होगा। खरौंधी में यह कार्यक्रम तभी सफल हो सकता है जब पंचायत के सभी धन संग्रह समिति ईमानदारी के साथ कार्य करेंगे। सभी लोग इस कार्यक्रम को सफल बनाने में ज्यादा से ज्यादा सहयोग करे। धन संग्रह खंड अध्यक्ष रामानंद मेहता ने उपस्थित धन संग्रह समिति को बताया पंचायत में कैसे कैसे धन संग्रह करना है। मंदिर निर्माण में किसी भी दानदाता से रशीद के अनुसार ही पैसा लेना है। इस दौरान खंड कारवा वीरेंद्र कुमार मिश्र, भाजपा मंडल अध्यक्ष संध्याकर विश्वकर्मा, सहसंयोजक सुमन द्ववेदी, धन जमा करता योगेश कुमार मेहता, विवेकानंद यादव, सुनील कुमार द्विवेदी, ऋषि कुमार द्विवेदी, मुंशी मेहता, रामनाथ बैठा, श्यामलाल मेहता, मुकेश चंद्रवंशी, पीयूष कुमार आदि उपस्थित थे।

22 total views, 2 views today

खरौंधी । गढ़वा । चलाया गया वाहन चेकिंग अभियान

वाहन जाँच करते पुलिस कर्मी

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी शुक्रवार को एसपी के निर्देश पर खरौंधी प्रशासन ने बैतरी मोड़ के पास वाहन चेकिंग अभियान के साथ एंटी क्राइम अभियान चलाया। पीएसआई सोनू प्रसाद ने बताया वाहन चेकिंग अभियान में चालक का हेलमेट, मास्क तथा वाहन का पेपर की जांच किया गया। जिन चालक के पास हेलमेट, मास्क, गाड़ी का कागज नहीं था, उस वाहन को जब्त कर थाना ले जाया जा रहा है। पीएसआई सोनू कुमार ने वाहन चालक को आगे से वाहन चलाते समय अपने साथ हेलमेट व मास्क का प्रयोग जरूर करे। साथ ही वाहन के पूरे कागजात के साथ चलने की भी हिदायत दिया। साथ ही बताया ऐसा नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान वाहन चेकिंग के भय से चालकों में हड़कंप मच गया। मौके पर आरक्षी चन्द्रमणि कुमार, अमृत उराँव, रामबृक्ष उराँव सहित कई सुरक्षाबल मौजूद थे।

11 total views, 2 views today

रंका । गढ़वा । जल संचय के लेकर सोनदाग पंचायत के मुखिया ने किया तालाब का शिलान्यास

रंका । गढ़वा । रंका प्रखंड के सोनदाग पंचायत के भलुआनी गांव में मुखिया मालती देवी के द्वारा जल संचय एवं किसानों का खेत हरा भरा रहे जिसे लेकर महात्मा गांधी गारंटी योजना के तहत एक तलाब का शिलान्यास किया गया । इस संबंध में मुखिया ने बताया कि इस तालाब से किसानों का बंजर जमीन कृषि लायक होगी। जिससे भलुआनी गांव के किसान खेती कर आत्मनिर्भर रहेंगे, जिसे देखते हुए सोनदाग पंचायत के भलुआनी गांव में तालाब का निर्माण को लेकर आज शिलान्यास किया जा रहा है । इनके साथ में रंका बीस सूत्री अध्यक्ष कमलेश नंदन सिन्हा, रंका भाजपा पूर्व उत्तरी मंडल अध्यक्ष प्रेमचंद प्रसाद, आदि किसान उपस्थित थे।

16 total views, 1 views today

खरौंधी । गढ़वा । खरौंधी उप प्रमुख द्वारा सरकार के निर्णय पर नाराजगी व्यक्त किया


खरौंधी । गढ़वा । गढ़वा जिला उपप्रमुख संघ के जिलाध्यक्ष गोरखनाथ चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार पंचायत प्रतिनिधियों को कार्य विस्तार देकर जिसे राज्य के तमाम पंचायत प्रतिनिधियों को नव वर्ष का तोहफा बता रही है। वह आधे पंचायत प्रतिनिधियों के साथ धोखा है। उन्होंने इस कार्य विस्तार में उप मुखिया, उप प्रमुख और जिला परिषद के उपाध्यक्ष को शामिल नहीं करने पर नाराजगी प्रकट करते हुए अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि त्रिस्तरीय पंचायतों के विघटन के पश्चात राज्य सरकार कार्यकारी व्यवस्था के तहत पंचायतों के तीनों स्तर पर मुखिया, प्रमुख व जिला परिषद के अध्यक्ष को उक्त स्तर पर अध्यक्षीय कार्य विस्तार देकर व उनसे संबंधित कमेटी के सदस्यों को कार्यकारी समिति के सदस्य के रूप में उनकी भूमिका तयकर अपनी खूब वाहबाही तो लूट रही है। लेकिन पंचायत के तीनों ही स्तर पर उप मुखिया, उप प्रमुख और जिला परिषद के उपाध्यक्ष के बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं कर इस प्रकार के पंचायत प्रतिनिधियों का अपमान कर रही है।

21 total views, 2 views today

मझिआंव । गढ़वा । क्रिकेट टूर्नामेंट फाइनल मुकाबले में हाई स्कूल ने जोगिभिर को 69 रनों से रौंदा

मझिआंव । गढ़वा । प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत करमडीह पंचायत के जोगिबिर बावनबिगाहवा खेल के मैदान में फाइनल मुकाबला हाई स्कूल बनाम जोगिबिर खेला जानेवाला आयोजित कार्यक्रम में मुखिया साबिर अंसारी ने फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ एवं खेल के मैदान पर सभी खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। तत्पश्चात दोनों टीमों के बीच टॉस किया किया गया। जिसमें हाई स्कूल की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया जिसमें हाई स्कूल की टीम धुवांधार बल्लेबाजी करते हुए 16 ओवरों में 178 रन बनाई।

जबकि जोगिबीर टीम ने जवाबी पारी खेलने उतरी शुरुआती दौर में ही ताबड़तोड़ विकेट गिरते गए। तू चल मैं आता हूं का खेल प्रारंभ हो गया। शुरुआती झटके लगते ही जोगिबिर के टीम बैकफुट पर चली गई।।लेकिन कुछ बल्लेबाजों ने किरिच पर एक दुका रन लेकर सियम भारी पारी व स्ट्राइक रोटेट करते हुए 109 बनाते हुए पूरी टीम ऑल आउट हो गई। हाई स्कूल की टीम ने जोगीवीर को 69 रनों से हराकर ब्लास्ट क्रिकेट टूर्नामेंट खिताब पर कब्जा किया।मुखिया के द्वारा मैन ऑफ द मैच अमन कुमार को पुरस्कृत किया गया। तथा मैन ऑफ द सृज डूगल खान को पुरस्कृत किया गया। वहीं दोनों टीमों के सभी खिलाड़ियों को मुखिया जी के द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मीडिया प्रभारी शाहबाज खान, डॉक्टर शकील अहमद,नीकू पाठक नितेश पाठक, तथा सैकड़ों की संख्या में दर्शकगण उपस्थित थे।

24 total views, 2 views today

गढ़वा | 25 बकायेदारो का कटा कनेक्शन

 

गढ़वा | बिजली विभाग बड़ी कार्रवाई करते हुए सोमवार को करीब 25 बिजली उपभोक्ताओं का कनेक्शन काट दिया. यह जानकारी देते हुए कनिया विद्युत् अभियंता रामाशीष प्रजापति ने बताया कि जिन लोगों का अधिक बिजली बिल बकाया है उनका कनेक्शन काटा जा रहा है.
उन्होंने कहा कि सभी लोग अपना बकाया बिजली बिल जल्द भुगतान करें. अगर चोरी कर बिजली का उपयोग करते पाए जायेंगे तो उनपर एफआईआर भी किया जायेगा.

28 total views, 2 views today

बिशुनपुरा । गढ़वा । नाबालिक लड़की को लेकर फरार, आरोपी गिरफ्तार

बिशुनपुरा । गढ़वा । बिशुनपुरा प्रखंड के पतिहारी गांव निवासी सरफराज अंसारी ने बगल के गांव के ही नाबालिक लड़की को शादी के झांसे देकर बहला फुसला कर भाग ले गया था, जिसे बिशुनपुरा पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। इधर लड़की के पिता थाना में दिए आवेदन में कहा है कि मेरी पुत्री पिछले शनिवार की शाम में साग खोटने खेत मे गयी थी, लेकिन वापस घर नही लौटने पर काफी खोजबीन किया लेकिन नही मिली, उसके बाद पता चला कि पतिहारी गांव के सरफराज अंसारी ने बहला फुसला कर मेरी नाबालिक पुत्री को भगा लेगया है। वही थाना प्रभारी चुनवा उरांव ने बताया कि थाना कांड संख्या 3/21 366 ऐ आईपीसी पोक्सो एक्ट के तहत गिफ्तार आरोपी को जेल भेज दिया है।

25 total views, 1 views today

रमकंडा । गढ़वा । आदिवासी धर्म सम्मेलन का आयोजन

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड समिति की बैठक 24 जनवरी 2021 को ग्राम सबाने मैं 12:00 बजे दिन से 3:00 दिन के मध्य सभी आदिवासी भाई बहन को सादर आमंत्रित करते हुए आदिवासी धर्म सम्मेलन के संयोजक सोमा मुंडा ने आदिवासी धर्म सम्मेलन में शामिल होने की बात कही।

आगे सोमा मुंडा ने कहा कि जनगणना में आदिवासियों की जनसंख्या लगातार घटती जा रही है, इससे आदिवासी हितों में बने कानूनों में खतरा बढ़ गया है। कालांतर में कानुन खत्म कर दिए जा सकते हैं।

आदिवासियों की जनसंख्या घटने का एक कारण सही तरीके से जनगणना में आदिवासियों की गिनती नहीं होना भी है, इसीलिए सही तरीके से गिनती करवाना जरूरी है। इसके लिए एकजुटता ही एक उपाय है। रमकंडा प्रखंड के आदिवासियों को एकजुट करने के लिए ग्राम सबाने मैं रमकंडा प्रखंड समिति के एक मीटिंग रखी गई है। जिसमें सभी आदिवासी भाई बहन इस सम्मेलन में अवश्य भाग ले क्योंकि इस सम्मेलन में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएगी।

20 total views, 1 views today

बिशुनपुरा । गढ़वा । प्रखंड स्तरीय कृषि चौपाल का आयोजन

बिशुनपुरा । गढ़वा । प्रखंड सभागार में सोमवार को कृषि पशुपालन सहकारिता विभाग द्वारा कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार करने, कृषकों के बीच जागरूकता बढ़ाने व विभाग के योजनाओं का लाभ कृषकों के बीच पहुंचाने हेतु दो दिवसीय प्रखंड स्तरीय कृषि चौपाल का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ विधायक प्रतिनिधि कृष्णा विश्वकर्मा,जेएमएम प्रखंड अध्यक्ष ललन सोनी, किसान संघ के जिला उपाध्यक्ष, नंदबिहारी सिंह, ने संयुक्त रूप किया। बीटीएम राकेश कुमार ने कहा कि कृषक चौपाल में मुख्य रूप से रवि फसल व गरमा फसल की उपज के बारे में किसानों को विधिवत जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत बूंद बूंद टपक सिंचाई योजना, केंचुआ खाद, निर्माण सोवायल हेल्थ कार्ड, पीएम किसान योजना के लाभुकों को केसीसी ऋण, मधुमक्खी पालन, मशरूम की खेती सहित समेकित कृषि प्रणाली के बारे में जानकारी दी। मौके पर उपप्रमुख रामसहाय राम, किसान संघ के जयराम पांडेय, श्यामसुंदर चंद्रवंशी, अशोक पासवान, अयोध्या मेहता, इंद्रजीत ठाकुर, अवधबिहारी गुप्ता सहित काफी संख्या में किसान मौजूद थे।

16 total views, 1 views today

रमकंडा । गढ़वा । मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण

रमकंडा । गढ़वा । प्रखंड रमकंडा के ग्राम पंचायत बिराजपुर में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मुहैया कराई गई मेडिटेटेड मछरदानी को स्वास्थ्य सहिया प्रभादेवी एवं बीडीसी विगन सिंह के द्वारा संयुक्त रुप से 446 लोगों के बीच मेडिकेटेड मछरदानी का वितरण किया गया।

इस दौरान उपस्थित लोग सत्यनारायण सिंह, जगनारायण सिंह, रोजिद मंसूरी, वार्ड सदस्य लालमन सिंह, विमला देवी, बिराजपुर पंचायत के भावी मुखिया प्रत्याशी हृदयानंद मींज सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

16 total views, 2 views today

रमकंडा । गढ़वा । मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण

रमकंडा । गढ़वा । रमकंडा प्रखंड के ग्राम पंचायत बलिगढ़ के गोबरदाहा में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मुहैया कराई गई मेडिटेटेड मछरदानी को स्वास्थ्य सहिया मंजु देवी एवं मुखिया पति विनोद प्रसाद के द्वारा संयुक्त रुप से 200 लोगों के बीच मेडिकेटेड मछरदानी का वितरण किया गया।

इस दौरान मुखिया पति विनोद प्रसाद ने कहा कि सरकार के द्वारा मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण किया जा रहा है लाभुक इसका इस्तेमाल सोने में अवश्य करें एवं मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी से बचें। स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कार्यक्रम चलाया है इसे लोग अम्ल में अवश्य लाएं।

इस दौरान उपस्थित लोग विजय प्रसाद, राजेंद्र रवि, रीना देवी, बंधु राम, राज मुन्नी सिंह सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

19 total views, 2 views today

नावा बाजार। पलामू। तंजीमुल अंसार कमेटी ने शहीद शेख भिखारी एवं टिकैत उमरांव सिंह के शहादत दिवस पर गरीबों के बीच कंबल वितरण किया

नावा बाजार।मेदिनीनगर। पलामू। स्थानीय माली मोहल्ला स्थित तंजीमुल अंसार कमेटी के जिला कार्यालय में शहीद शेख भिखारी, टिकैत उमराव सिंह एवं उर्दू के अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त साहित्यकार शम्सुर रहमान फारुकी पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई। अध्यक्षता व संचालन तंजीम के सदर अशफाक अहमद ने किया। मालूम हो कि शहीद शेख भिखारी, उमराव सिंह टिकैत एवं प्रसिद्ध लेखक शम्सुर रहमान फारुकी के शहादत दिवस के अवसर पर कड़ाके की सर्दी के मद्देनजर हाजत मंदो के दरमियान तंजीमुल अंसार कमेटी ने निर्धन परिवारों को कंबल वितरण किया। साथ ही शहर के मस्जिदों व मदरसों में भी कंबल देने का ऐलान किया गया। इसके अलावा निर्धन परिवारों को चिन्हित कर उनके दरमियान कंबल वितरण का कार्य जारी रहेगा। तंजीम के सचिव नसीम अहमद ने कार्यक्रम में विषय प्रवेश कराते हुए अतिथियों का स्वागत किया। तंजीम के सदर अशफाक अहमद ने कहा शहीद शेख भिखारी व उमराव सिंह टिकैत झारखंड के धरती के लाल हैं। उन्होंने देश की आजादी के लिए कुर्बानियां दी हैं। उसी तरह शम्सुर रहमान फारुकी नें उर्दू साहित्य के लिए अपना संपूर्ण जीवन भी निवछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि आज का दिन शहीद शेख भिखारी, उमराव सिंह टिकैत एवं शम्सुर रहमान फारूकी के अदर्श को जीवन में उतारने हेतु संकल्प लेने का दिन है। उन्होंने कहा कि देश में हिंदू मुसलमान के अलावा अन्य धर्मावलंबियों की कुर्बानी है। हमें देश को बचा कर रखने की जरूरत है। इस तरह के आयोजन से भारत और भी मजबूत होगा। झारखंड के मशहूर साहित्यकार डा० मकबूल मंजर ने कहा कि देश को आजाद कराने में शहीद शेख भिखारी व टिकैत का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि देश में शेख भिखारी व टिकैत उमराव सिंह एकता की अनूठी मिसाल है। इसके अलावा झारखंड क्रांति मंच के केंद्रीय अध्यक्ष शत्रुघन कुमार शत्रु, जन संग्राम मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष यूगल किशोर पाल, अंजुमन इस्लाहुल मुस्लिमीन के सदर हाजी मोहम्मद शमीम उर्फ लल्लन, ओबीसी एंड माइनरिटी एकता मंच के अध्यक्ष रवि पाल, हुसैनाबाद विधानसभा प्रभारी शमीम अहमद राईन, राजद के पूर्व जिला अध्यक्ष रामनाथ चंद्रवंशी, शायर एम. जे. आजहर, नौशाद अहमद खान, हाजी शमीम रिजवी, हाजी अमीन रहबर, अधिवक्ता मुनव्वर जमा, नए भी अपने- अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में तंजीम के कोषाध्यक्ष मोहम्मद सिराज अंसारी, सरपरस्त हाजी महबूब नवरी, हाजी नूर अजीजी, हेशाम उद्दीन अंसारी, मोहर्रम इंतेजामिया कमेटी के जनरल इसराइल आजाद उर्फ मिंटू, अमन अंसारी, सत्तार अंसारी, नादीम बल्खि, मोबीनुल होदा, जैनुल आबेदीन, अलाउद्दीन अंसारी, समीर जया, मोहम्मद शहबाज उर्फ पप्न सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

27 total views, 1 views today

मेदिनीनगर | पांडू | पलामू | 2 सूत्री मांगों को लेकर पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक करेंगे विधायक आवास का घेराव

मेदिनीनगर | पांडू | पलामू | 2 सूत्री मांगों को लेकर पांडू प्रखंड के पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक 12 जनवरी को विश्रामपुर विधानसभा के विधायक श्री रामचंद्र चंद्रवंशी जी का आवास घेराव करेंगे, जिसे लेकर आज पांडू प्रखंड अंतर्गत फुलिया पंचायत भवन में पांडू प्रखंड के सभी पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक इकट्ठा हुए. इस बैठक में पांडू प्रखंड के पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघ के अध्यक्ष पंकज पांडे ने बताया कि झारखंड प्रदेश पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक महासंघ के आवाहन पर पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख दो मांगों को लागू कराने हेतु यह आंदोलन किया जाना है, जिसमें मुख्य दो मांगों में प्रमुख मांग पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक का सम्मानजनक मानदेय दिया जाना और स्थाई करण शामिल है. वहीं संघ के मीडिया प्रभारी राम राज शर्मा ने कहा कि सरकार प्रोत्साहन राशि देने की बात करती है पर वह भी आज तक समय पर नहीं मिल सका है. इस बैठक में जनक शर्मा, मनोरंजन प्रसाद गुप्ता, विजय कुमार, दिनेश श्रीवास्तव, श्यामदेश्वर जी, एजाज अंसारी, अजीत कुमार, मनोज कुमार, विकास कुमार अरुण कुमार, ओम प्रकाश यादव के साथ-साथ कई लोग उपस्थित रहे।

22 total views, no views today

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की हुई बैठक

उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक करते हुए

मेदिनीनगर | पलामू | उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति श्री शशि रंजन की अध्यक्षता में आज District Indemnity Sub Committee की बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक में Family planning indemnity scheme के तहत चैनपुर प्रखंड के शाहपुर सेमरटाड़ निवासी अयोध्या चौधरी की पत्नी माया देवी के नाम दो लाख रूपये मुआवजा राशि दिए जाने संबंधित निर्णय लिया गया। इसे लेकर प्रस्ताव तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को भेजा जायेगा और विभाग की स्वीकृति मिलने पर माया देवी के आश्रित को मुआवजा राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

सिविल सर्जन डॉ. जॉन एफ केनेडी द्वारा सभी सदस्यों का अभिनंदन करते हुए बैठक की कार्यवाही प्रारंभ की। उनके द्वारा बताया गया कि चैनपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 29 दिसंबर 2020 को आयोजित महिला बंध्याकरण शिविर में 30 मरीजों का ऑपरेशन हुआ था, उसमें एक माया देवी भी थी, जिसका बंध्याकरण किया गया था। ऑपरेशन के बाद मरीज की स्थिति ठीक थी, लेकिन रात्रि में उनका बीपी एवं पल्स रेट कम होने लगा। स्थिति को देख वहां तैनात चिकित्सक एवं एएनएम द्वारा उनका इलाज किया गया। साथ ही बेहतर इलाज हेतु मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज में रेफर किया गया, जहां इलाज के क्रम में मरीज की मृत्यु हो गई थी। इसके बाद विभाग की ओर से तत्काल सहायता हेतु 10 हजार प्रदान किए गए थे। बैठक में 50 हजार रूपये तत्काल देने की स्वीकृति दी गई। साथ ही प्रावधान अनुरूप शेष राशि प्रदान किया जायेगा।

उपायुक्त श्री शशि रंजन ने सिविल सर्जन को निदेश दिया कि किसी भी स्थिति में परिवार नियोजन ऑपरेशन में मरीज की मृत्यु न हो, इसके लिए आवश्यक कदम उठाये जाएं। उन्होंने कहा कि पलामू में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दिए जाने को लेकर तत्परता दिखाये। इलाज में किसी तरह की कोई समस्याएं नहीं आनी चाहिए।
बैठक में उपायुक्त श्री शशि रंजन के अलावा सिविल सर्जन डॉ. जॉन एफ केनेडी, डीपीएम स्वास्थ्य दीपक कुमार, डॉ. सुशील कुमार पांडेय, डॉ. अर्चना तिवारी, डॉ. अनुप कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

21 total views, no views today

नावा बाजार। पलामू। कंडा मे श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ को लेकर खैरादोहर के मैदान में किया गया झंडा रोपन


> झंडा रोपन के बाद यज्ञ कमिटी के किया गया गठन, र्सव समिति से मनोज बने यज्ञ कमिटी के अध्यक्ष

नावा बाजार । पलामू ।  श्री,श्री 108 श्री जगतगुरु श्री स्वामी रामानुजाचार्य, रंगनाथाचार्ज जीयर स्वामी के नेतृत्व में कंडा खैरादोहर के मैदान मे श्री लक्ष्मी नारायण यज्ञ को लेकर नगर भ्रमण के बाद झंडा रोपण कर प्रवचन शुरू कर दिया गया है । वही झंडा रोपण के बाद यज्ञ कमिटी के चुनाव *युगेश्वर साहु के अध्यक्षता मे किया गया। जिसका संचालन ममताज खलिफा ने किया । जिसमें र्सव समिति से यज्ञ संयोजक युगेश्वर साहू, उप संयोजक सिधेशवर भारती, अध्यक्ष मनोज यादव, उपाध्यक्ष जयप्रकाश मेहता, सचिव ममताज साह उपसचिव अशोक भुईयां, कोषाध्यक्ष नरेश ठाकुर, गिरजा शंकर राम,दिलिप सिंह, व्यवस्थापक शंकर दयाल शर्मा,कमलेश सिंह* रंजय कुमार मेहता कोठारी इंचार्ज ब्रह्मदेव चंद्रवंशी जनार्दन प्रसाद साहू रामप्रवेश सिंह मैनेजर सिंह सूचना एवं प्रसारण ममताज खलीफा मीडिया प्रभारी योगेंद्र विश्वकर्मा आगंतु स्वागत करता पूर्व मुखिया जुगुल भुईयां, रामप्रवेश सिंह, गंगा सिंह, देवेंद्र कुमार सिंह समेत 101 एक कमेटी के पदाधिकारी एवं सदस्यगण के विस्तार किया गया यह यज्ञ 13 मार्च से प्रारंभ होकर 18 मार्च को पूर्णाहुति होगी मौके पर सैकड़ों लोग महिला पुरुष उपस्थित थे ।

18 total views, no views today

पंडवा । पलामू । पंचायत स्तर के प्रतिनिधियों का बेतन की मांग।

पंडवा । पलामू । लोहड़ा पंचायत के मुखिया बुद्धिनारायन पासवान ने वार्ड सदश्य व मुखिया के आर्थिक समस्याओं को अपने संवाद के जरिये झारखंड सरकार तक पहुँचाने का कार्य किया । बुद्धिनारायन पासवान ने कहा कि जिस तरह से हर पंचायत के वार्ड सदश्य और मुखिया गाँव की विकास के लिए तत्पर रह रहे है ,हर तरह के समस्याओं को झेलते हुए पंचायत के विकास को बढ़ा रहे है। इनकी अपनी विकास के लिए नही तो समय है और नाही आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए बेतन । मै झारखंड सरकार माननीय हेमंत सोरेन जी से माँग करता हूँ कि हमारी समस्याओं पर अमल करें ।

71 total views, no views today

मझिआंव । गढ़वा । नौ में से सात अधिकारियों की अनुपस्थिति से अधिक योजनाएं नही हुई दर्ज

मझीआंव । गढ़वा । जिला उपायुक्त के निर्देशानुसार तलशबरिया पंचायत क्षेत्र के विभिन्न गांव एवं टोले में स्वार्गीण गाँव के विकास हेतु शनिवार को मुखिया पंचायत भवन के मीटिंग हॉल तलशबरिया में ग्रामीणों की उपस्थिति में ग्राम सभा का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता तलशबरिया पंचायत के मुखिया मशरून बीबी ने की। ज्ञात हो कि उप विकास आयुक्त के निर्देशानुसार 09 विभागों के अधिकारीयो व कर्मचारियों की उपस्थिति बुलाई गई थी। लेकिन ग्राम सभा में केवल प्रखंड सह समन्वयक कार्तिक कुमार, उपस्थित थे। जबकि जेएसलपी एस विद्यानंद जितने भी कर्मचारी उपस्थित थे वे सब अपने-अपने स्तर से योजना लिए लेकिन अधिकांश अधिकारियों व कर्मचारियों की अनुपस्थिति के कारण अधिकांश योजनाएं नहीं दर्ज कराई गई। इधर उक्त पंचायत के मुखिया मशरून बीबी ने बताई की पंचायत के विभिन्न गांव से अधिकांश ग्रामीण सुबह से ही आए हुए थे. लेकिन मात्र 2 ही कर्मियों की उपस्थिति के कारण अधिकांश योजना नहीं ली गई। अगर सभी विभाग के अधिकृत पदाधिकारी एवं कर्मी ग्राम सभा में मौजूद रहते तो अधिकांश योजना दर्ज करा दिया जाता। जो जनहित में होता। वहीं वहाँ उपस्थित ग्रामीणों का कहना है कि हमारा पूरा दिन बर्बाद हो गया और योजना में अपना नाम दर्ज कराने के आस में दिन भर बैठे रह गए लेकिन क्षेत्र की जनता अधिकांश योजना से वंचित रह गए। उन्होंने ग्राम सभा स्थल से ही उप विकास आयुक्त से संपर्क साध कर उपस्थित पदाधिकारियों कर्मियों की शिकायत दर्ज कराई।वही 09 में 07 अधिकारी का अनुपस्थित होना सरकार के आदेश की अवहेलना है। इसको लेकर अधिकारियों की जवाबदेही जनता के प्रति तो बनती है।
वही विशेष ग्राम सभा में उपस्थित पूर्व मुखिया शेख अमरूदीन वार्ड सदस्य किरण देवी, श्रीनाथ चंद्रवंशी, रीता देवी ,सुनीता देवी, अवधेश राम, फरियाद खां,वार्डपति अमित कुमार ,उपेंद्र कुमार दिलीप कुमार, नसरुद्दीन खान, तथा अधिक संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

30 total views, no views today

रंका । गढ़वा । रंका खुर्द एकल विद्यालय के द्वारा हरि कथा के लेकर निकाली गई कलश यात्रा

कलश यात्रा में शामिल लोग

रंका । गढ़वा । रंका खुर्द एकल अभियान विद्यालय के तहत तीन दिवसीय हरि कथा का किया गया आयोजन । इसके लेकर रंका खुर्द एकल विद्यालय के द्वारा माताओं एवं कन्याओं के द्वारा कलश यात्रा बाजे गाजे एवं ध्वनि विस्तारक यंत्र के साथ निकाली गई । जो व्यास लाल बिहारी के द्वारा मंत्र उच्चारण के साथ कलश में जल भरकर नगर भ्रमण करते हुए रंका खुरद शिव मंदिर लाकर कश को पूजा अर्चना की गई । जो यहां पर 3 दिन व्यास के द्वारा हरि कथा की जाएगी इस संबंध में गढ़वा अंचल संगठन प्रभारी सियाराम वर्मा ने बताया कि रंका खुर्द एकल अभियान के द्वारा तीन दिवसीय रामकथा का आयोजन किया गया है । जो विधि विधान के साथ कलश यात्रा निकाली गई जो पूरे गांव का भ्रमण करते हुए रंका खुर्द शिव मंदिर जाकर पूजा अर्चना की गई एवं दिन यहां पर राम कथा का आयोजन किया जाएगा । इनके साथ में गढ़वा अभियान प्रमुख राजू यादव, चिनिया संघ प्रमुख भोला यादव, ओम प्रकाश चौरसिया, अवध यादव, अनिता कुमारी, आदि सहित सैकड़ों एकल विद्यालय के लोग उपस्थित थे।

66 total views, no views today

रंका । गढ़वा । अज्ञात चोरों के द्वारा ताला तोड़ नगद एवं आभूषण का किया गया चोरी

अज्ञात चोरो द्वारा घर का ताला तोडा गया

रंका । गढ़वा । रंका खुर्द के जगन भूमिया के घर अज्ञात चोरों के द्वारा घर का ताला तोड़कर बक्से समेत ले भागे। इस संबंध में जगन भुइयां की पत्नी ने बतलाई की रात्रि में हम लोग खाना पीना खाकर बगल के घर में ताला लगा कर हम लोग दूसरे घर में सो रहे थे । जब सुबह हुई तो देखा कि मेरा घर का ताला तोड़ा हुआ है । जब जाकर हम लोग देखें तो घर में मेरा बक्सा नहीं था बक्से में सैतिश हजार एवं एक पचास हजार का फिक्स कागजात एवं मेरा आभूषण आदि मिलाकर दो लाख का सामान चोरों के द्वारा चोरी कर ली गई, इस संबंध में रंका थाना को पीड़िता के द्वारा आवेदन देकर सूचना दिया जा चुका है । ग्रामीणों ने बतलाया की जगन भुईयां गढ़वा एफसीआई विभाग में पल्लेदारी का काम करता है । वह पेट काट कर पैसा जमा किया था । परंतु चोर इस गरीब को नहीं बक्शे, ऐसी घटना रंका खुर्द में दोबारा हुआ है । इससे पहले रंका खुर्द में किसी व्यक्ति का घर से बाइक चोरी हुआ था । जिसका पता अभी तक नहीं चल पाया है, इस प्रकार की घटना से रंका खुर्द के लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है ।

43 total views, 1 views today

बिग ब्रेकिंग । गढ़वा । पैसा की लालच में भाई ने भाई को गला दबा कर की हत्या

गढ़वा । गढ़वा थाना क्षेत्र के ग्राम करमडीह केवल नहर के पास अज्ञात शव को सूचना गढवा थाना मिली थी। जिसके आलोक में थाना प्रभारी गढवा के द्वारा प्राथमिक दर्ज करवाया गया था। गढवा पुलिस ने यह काण्ड को 24 घंटो के अंदर उद्भेदन किया। इस घटना में बात प्रकाश में आया कि मृतक जितेन्द्र महतो एवं भोला महतो आपस मे भाई है इन दोनों का जमीन एन एच में गया जिसमें काफी पैसा मिलने वाला था। जिससे भोला महतो अकेले हड़पना चाहता था। एवं इसके अलावे मृतक जितेन्द्र महतो अपने भाई को दारू पीकर गाली गलौज करते रहता था। एवं भोला की पत्नी ललिता देवी के साथ छेड़छाड़ करता था। जिसके लेकर कई बार पंचायत भी हुआ फिर दोनों भाइयों में जमीन को लेकर बराबर विवाद चल रहा था। इन सभी बातों को लेकर भोला महतो अपने पत्नी ललिता एवं देवेन्द्र कुशवाहा उर्फ देवान के साथ मिलकर गाय उठाने के बहाने केवल नहर के पास लेजाकर गला दबा कर तीनो ने जितेन्द्र महतो की हत्या कर दी। इस घटना में तीनों ने अपना अपराध स्वीकार की है। यह घटना 7 जनवरी की सुबह 11 बजे की है। जितेन्द्र के पिता हरिकिशुन महतो के द्वारा थाना में आवेदन दिया गया था।

80 total views, 1 views today

Big breaking l मेदिनीनगर | पलामू | सरेआम लूट लिया आधा किलो सोना

मेदिनीनगर | पलामू | सरेआम शुक्रवार की रात्रि 8:00 बजे मेदिनीनगर सदीक मंजिल चौक के निकट एक सोना व्यवसाई से छिनतई की गई। जिसमें लगभग आधा किलो सोना लूट लिया गया।

इस संबंध में भुक्तभोगी संजय कुमार ने बताया कि वह दुकान बंद कर सदीक मंदिर चौक स्थित अपने घर वापस आ रहा था। घर से 10 कदम की दूरी पर था इसी समय अंधेरे का लाभ लेते हुए अपराधियों ने मोटरसाइकिल रोका और डिक्की में रखा आधा किलो सोना लूट लिया। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस घटनास्थल पहुंची और मामले की जानकारी ली। इस संबंध में शहर थाना प्रभारी अरुण महथा ने छिनतई के घटना की पुष्टि की है। इधर इस घटना के बाद शहर में भय का माहौल व्याप्त हो गया है।

36 total views, no views today

कांडी। गढ़वा। पुणे कंपनी द्वारा मझिगावां पंचायत में हर घर नल जल योजना का पाईपलाइन सर्वे शुरू

कांडी। गढ़वा। प्रखंड के नौ पंचायतों में हर घर नल जल योजना के तहत पेयजल पहुंचाने की तैयारी चल रही है।पंचायतों में हर घर नलजल योजना के तहत लोगों के घरों तक पानी पहुंचाने के लिए समर्थ इंजीनियर पुणे कंपनी द्वारा व्यापक स्तर पर पाइपलाइन व डीपीआर बनाने हेतु सर्वे किया जा रहा है। इस संबंध में प्रोजेक्ट मैनेजर प्रदीप तांबे व अभियंता गौतम खंदारे ने बताया कि प्रखंड अंतर्गत कांडी, लमारी कला, घटहुआ कला, चटनियां, बलियारी, गड़ा खुर्द पंचायतों में पानी पहुंचाने का सर्वे पूरा करने के बाद मंझिगांवां, हरिहरपुर, डूमरसोता पंचायत में विभागीय सर्वे चल रहा है। सर्वे उपरांत शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा प्रत्येक ब्लॉक के सभी गांव तक पानी पहुंचाने की योजना पर कार्य तेजी से कर रही है।उन्होंने यह भी बताया कि हर घर नल जल योजना के तहत जल आपूर्ति सोन नदी के माध्यम से किया जाएगा वही विभाग से यदि हरी झंडी मिल जाती है और समय पर इसकी टेंडर प्रक्रिया हो जाती है तो दो साल पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने शुक्रवार को मझिगावां पंचायत का सर्वे करने के बाद नैनाबार गांव का सर्वे करने को कहा। जानकारी देते हुए कहा कि हमारी कंपनी को सर्वे और डीपीआर करने का प्रोजेक्ट मिला है। जो अब अंतिम चरण में चल रहा है। पाइप लाइन की जलापूर्ति के लिए हर पंचायत में एक वाटर टावर बनाया जाएगा उसी के माध्यम से पाइप लाइन की जलापूर्ति किया जाएगा। टीम में कामेश्वर, रवि, शिवनंदन, आकाश सहित कई सदस्य उपस्थित थे।

46 total views, no views today